Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोंडा

आंगनबाड़ी केंद्र से भूखे पेट लौटे 99 हजार नौनिहाल

गोंडा: मासूमों की सेहत संवारने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित किया जा रही हॉटकुक्ड योजना उधारी के चलते खुद ही कुपोषण का शिकार हो गई। हालात ये हैं भुगतान न होने से छह परियोजनाओं के लिए नामित स्वंय सेवी संस्थाओं ने वित्तीय संकट का हवाला देते हुए योजना के संचालन से हाथ खड़े कर दिये हैं। दिल्ली की स्वंयसेवी संस्थाओं के संचालकों ने पोषक आहार की आपूर्ति बंद करके अनुबंध समाप्त करने का... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:25 PM (IST)
        

दूसरे दिन 16498 को मिला जीवन कैंप का लाभ

गोंडा: महिलाओं व बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए शनिवार को दूसरे दिन भी जिले के 32 उपकेंद्रों पर जीवन कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें टीकाकरण के साथ ही पोषाहार का वितरण व खाते खोलवाये गये। अधिकारियों ने कैंप का निरीक्षण कर जानकारी भी हासिल की। दूसरे दिन स्वास्थ्य विभाग 16 हजार 498 को सेवाएं देने का दावा कर रहा है। सीएमओ डॉ. राकेश अग्रवाल ने बताया कि आयुक्त के निर्देश पर आयोजित हो रहे शनिवार को 32 ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:23 PM (IST)
        

तैयारियां चाकचौबंद, अफसरों ने डाला डेरा

गोंडा: प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आगामी चार फरवरी को जनपद आगमन के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं दो दिन के अन्दर चाकचौबंद कर दी जाएं। यदि मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान किसी भी विभाग की कोई खामी पाई गई तो सम्बन्धित अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई के साथ ही निलंबन की भी कार्रवाई होगी। उक्त चेतावनी जिला पंचायत सभागार में मुख्यमंत्री के आगमन संबंधी तैयारियों की विभागवार गह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

शिक्षक भर्ती का दूसरा कटआफ जारी

गोंडा: जिले में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए दूसरी सूची का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से हरीझंडी मिलने के बाद बीएसए डॉ. फतेह बहादुर ¨सह ने देर शाम सूची जारी कर दी है। सोमवार को शहीदे आजम सरदार भगत ¨सह इंटर कॉलेज (टामसन) में सुबह दस बजे से नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। बीएसए ने बताया कि सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बताते चलें कि गोंडा में चार हजार पदों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:20 PM (IST)
        

कोटे की दुकान को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

गोंडा : कोटे की दुकान चयन में की गई अनियमितता को लेकर शनिवार को ग्रामीणों ने मंडलायुक्त आवास के समक्ष प्रदर्शन किया। बाद में ग्रामीणों ने मंडलायुक्त को ज्ञापन सौंपकर चयन की गई दुकान को निरस्त कर नए सिरे से दुकान का आवंटन करने की मांग की। विकास खंड झंझरी के ग्राम पंचायत सरैंयामाफी पैड़ी अजब¨सह निवासी रामसूरत, जसवंत ¨सह, राजबक्श, ओम प्रकाश, विजय कुमार, सर्वेश कुमार व पंकज कुमार की अगुवाई में ग्रामी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:20 PM (IST)
        

क्लीन इंडिया मिशन ने दिया बजट का पहला 'तोहफा'

गोंडा: हर घर में शौचालय की सुविधा मुहैया कराने के साथ ही निर्मलता लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत मिशन के तहत बजट की पहली सौगात मिल गई है। गोंडा समेत 47 जिलों के लिए 1.10 अरब रुपये जारी किये गये हैं। पंचायतीराज विभाग ने आवंटित धनराशि व्यय करके उपभोग प्रमाण पत्र मांगा है। ग्रामीण इलाकों में खुले में शौंच की प्रथा को समाप्त करने के साथ ही लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:18 PM (IST)
        

टीए को चेतावनी, जेई को कारण बताओ नोटिस

गोंडा: शनिवार को औचक निरीक्षण पर गोंडा पहुंचे ग्राम्य विकास विभाग के उपायुक्त संत कुमार ने झंझरी ब्लॉक कार्यालय व दो ग्राम पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इसमें कुछ कार्यों में मानकों की अनदेखी पर तकनीकी सहायक (टीए)को सही करने की चेतावनी दी। वहीं लघु ¨सचाई विभाग के अवर अभियंता से कारण बताओ नोटिस जारी की। शनिवार को उपायुक्त ग्राम्य विकास संत कुमार ने शहर से सटे झंझरी ब्लॉक कार्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:17 PM (IST)
        

जल संरक्षण: जीवनदायिनी के लिए भगीरथ बन गई आधी आबादी

गोंडा: हम भी दरिया हैं हमें अपना हुनर मालूम है, जिस तरफ चल पड़ेंगे कारवां हो जाएगा ! कुछ इसी अंदाज में एक समाजसेवी ने जीवनदायिनी नदियों के उद्धार का बीड़ा दो वर्ष पूर्व उठाया था, इसके बाद वक्त क्या बदला नजारा ही बदल गया। एक शमां क्या जली परिवर्तन की बयार ही बहने लगी। नदियों के सफाई अभियान में एक दो नहीं, सौ से अधिक महिलाएं सफाई अभियान में शामिल हो गईं। नदियों के अस्तित्व वापस लौटाने की कसम कोई और नह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:46 PM (IST)
        

जीवन कैंप में पहले दिन 16 हजार को मिली सेवा

गोंडा : गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशुओं को टीकाकरण व अन्य स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुक्रवार को जिले के 32 उपकेंद्रों पर जीवन कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें माताओं व शिशुओं का टीकाकरण कराने के साथ ही महिलाओं का जनधन के तहत खाता खोला गया। पोषाहार का वितरण किया गया। कृषि विभाग की टीम ने भी लोगों को जानकारी दी। वैसे पहले दिन ही 16 हजार से अधिक लाभार्थियों को कैंप की सेवाएं देने का दावा किय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:32 PM (IST)
        

सफाई कर्मचारी की संबद्धता पर उठे सवाल

गोंडा: गांवों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग पर्यावरण एवं मानव कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने आयुक्त देवीपाटन मंडल से की है। पर्यावरण एवं मानव कल्याण समिति की प्रदेश अध्यक्ष श्वेता मिश्रा के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने आयुक्त देवीपाटन मंडल रवि प्रकाश अरोड़ा को सौंपे गये ज्ञापन में कहा है कि पर्यावरण प्रदूषण के साथ ही साफ-सफाई न होने से से वातावरण दूषित हो रहा है। शहर से लेकर गांव तक ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:31 PM (IST)
        

पहली फरवरी से मातृ एवं शिशु सुरक्षा अभियान

गोंडा: पहली फरवरी से 30 अप्रैल तक स्वास्थ्य विभाग मातृ एवं शिशु सुरक्षा संरक्षण अभियान चलायेगा। इसके लिए पांच चरण में कार्यक्रम तय किये गये हैं। जिसमें मातृ मृत्युदर को कम करने के साथ ही हर माह हर गांव में ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता दिवस का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। इसकी नियमित मानीट¨रग जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति को सौंपी गई है। साथ ही पहली मार्च से सारी रिपोर्टिंग हेल्थ मैनेजमें... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:30 PM (IST)
        

मौसम का वार, चार मासूमों ने तोड़ा दम, 8 बीमार

गोंडा: मौसम बदलते ही बीमारियों ने भी आंखें दिखानी शुरू कर दी हैं। सुबह- शाम कड़ाके की सर्दी के बीच बीमारियां अब मासूमों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। पिछले 24 घंटे में जिले में चार मासूमों की मौत हो गई। इसमें से दो बच्चों की मौत बुखार व दो की इंफेक्शन व अन्य कारणों से हुई है। इसके अलावा आठ अन्य बच्चे बीमार बताये जा रहे हैं, जिनका उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है। वहीं पर चिकित्सकों ने अभिभावकों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:29 PM (IST)
        

वार्ड परिसीमन पर भारी पड़ी गोंडा की लापरवाही

गोंडा: पंचायत पुनर्गठन में अफसरों की लापरवाही ने सूबे में एक बार फिर जिले की बदनामी कराई है। पंचायत पुनर्गठन संबंधी प्रस्ताव पर आई आपत्तियों का समय से निस्तारण होने से सूबे में वार्ड परिसीमन की कार्यवाही शुरू नहीं हो पा रही है। पंचायतीराज विभाग के निदेशक ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर शासन की नाराजगी से अवगत कराया है, साथ ही आपत्तियों का निस्तारण करके 2 फरवरी को डीपीआरओ को अभिलेखों के साथ तलब किया है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:28 PM (IST)
        

518 मेधावियों को मुख्यमंत्री देंगे लैपटाप

गोंडा: चार फरवरी को आ रहे सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जिले के 518 मेधावियों को सम्मानित करने के साथ ही लैपटाप का वितरण करेंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां कर ली है। इधर मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर समग्र ग्राम घरकुइयां में तेजी से तैयारियां चल रही है। सड़क की मरम्मत, विद्यालय की रंगाई पुताई, शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए अन्य विद्यालयों के अध्यापकों को भी लगाया गया है।जिला विद्यालय निरीक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:27 PM (IST)
        

सम्मान जनक जीवन की नींव है आवास

गोंडा: घर मानव की मौलिक आवश्यकता है, ये एक सम्मान जनक जीवन यापन की एक बुनियादी जरूरत है। यह बात गुरुवार को पंड़रीकृपाल ब्लाक सभागार में इंदिरा आवास योजना के तहत आयोजित एक दिवसीय जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा रजच्यमंत्री विनोद कुमार ¨सह उर्फ पंडित सिहं ने कही। उन्होंने कहा कि आवास प्रकृति के कहर से बचाने के साथ ही बाहरी दुनियां के शोर शराबे से हमें मुक्त रखता है। माध्यमिक शिक्षा र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:42 PM (IST)
        

सड़क, खाद व बिजली संकट की रही गूंज

गोंडा: लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंचें सांसद कीर्तिवर्धन ¨सह उर्फ राजा भैय्या के सामने सड़कों की बदहाली, खाद की किल्लत व बिजली संकट का मामला छाया रहा। समस्याओं को लेकर सांसद ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से वार्ता की। साथ ही सांसद ने सदस्यता अभियान को लेकर भी बैठक करके कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई। गुरुवार को सांसद ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:41 PM (IST)
        

बिजली मामलों के निस्तारण के लिए खुलेंगे अलग थाने : एडीजी

गोंडा :पॉवर कॉरपोरेशन सतर्कता अधिष्ठान के एडीजी गोपाल लाल मीना ने कहा कि गुजरात, राजस्थान व आंध्र प्रदेश की तर्ज पर प्रदेश में भी बिजली मामलों के निस्तारण के लिए अलग से थाना खोला जाएगा। प्रदेश में 33 थाने खोलने का प्रस्ताव शासन में प्रस्तावित है। वह कर्नलगंज व नगर कोतवाली में सिटीजन चार्टर की समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि जनवरी माह में बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया गया जिसमें तीन करोड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:38 PM (IST)
        

मौसम ने फिर बदला तेवर, एक की मौत

गोंडा: मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। गुरुवार का दिन गलन भरा रहा। दोपहर में हुई हल्की धूप भी लोगों को राहत नहीं दे सकी। वैसे कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पडरीकृपाल में बालिकाओं को कंबल का वितरण किया गया। इधर मसकनवां क्षेत्र में दिल्ली से वापस अपने घर जा रहे व्यक्ति की गुरुवार की सुबह ठंड लगने से मौत हो गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। एसडीएम मनकापुर अनिल मिश्र का कहना ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:37 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार हर नागरिक स्वस्थ रहने के लिए संकल्पित : राज्यमंत्री

गोंडा : प्रदेश सरकार हर नागरिक को स्वस्थ रखने के लिए संकल्पित है। सभी चिकित्सालयों में गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया करा रही है। प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रताप ¨सह ने विकासखंड कर्नलगंज के लोहिया समग्र ग्राम घरकुइयां में जीवन कैंप स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन करने के बाद कही। साथ ही उन्होंने एल्गिन चरसड़ी बांध पक्का कराने, उमरीबेगमगंज स्थित मां बाराहीदेवी जी का मंदिर, पसका मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:36 PM (IST)
        

बहराइच के डिप्टी कमिश्नर से जवाब तलब

गोंडा : मंडलीय उद्योग बंधु बैठक से नदारद डिप्टी कमिश्नर बहराइच से जवाब तलब करने के साथ ही दफ्तर में न बैठने की शिकायत पर मंडल केज् च्वाइंट कमिश्नर को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही मसकनवां इलाहाबाद बैंक के प्रबंधक के विरूद्ध भी एलडीएम को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला पंचायत सभागार में मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में आयुक्त देवीपाटन रवि प्रकाश ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:34 PM (IST)
        
(News from Gonda, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें