Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोंडा

सर्द मौसम पर भारी पड़ा मेधावियों का उत्साह

गोंडा: रविवार को अवकाश व सर्द मौसम के बाद भी मेधावियों में उत्साह दिखा। सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिताओं का दौर जारी रहा। एक ओर जहां आइसीआइटी कंप्यूटर सेंटर में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 1235 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, वहीं पर राष्ट्रीय स्तर की सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 800 मेधावियों ने हिस्सा लिया। रविवार को शहर के आइसीआइटी कंप्यूटर सेंटर में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

नि:शक्त बेटी का सहारा बनी वाटिका

गोंडा: कहते हैं कि मन के जीते जीत, मन के हारे हार.. कुछ यही लाइनें परिषदीय विद्यालय में शिक्षिका डॉ. वाटिका कंवल पर सटीक बैठ रही हैं। बात अगस्त माह की है। 14 साल की एक मूकबधिर बालिका अपने घर पर रह रही थी। उसे खोजकर उसका स्कूल में दाखिला कराया गया। प्रवेश तो हो गया, लेकिन मूक बधिर होने के कारण उसे पढ़ाने में काफी दिक्कतें हुईं। बहरहाल, इस बेटी की पढ़ाई में उन्होंने पूरी मेहनत लगा दी, साथ ही उसके भी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

ऐसा भी क्या है जो नहीं छोड़ पा रहे कुर्सी !

गोंडा : जिस पूर्ति निरीक्षक का पांच दिन पहले श्रावस्ती जिले में स्थानान्तरण हो गया था, वह अपनी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं। ऐसा भी क्या है यहां पर जो उपायुक्त खाद्य के आदेश को भी ठेंगा दिखा दिया। सूत्रों की मानें तो उक्त निरीक्षक पर “च्चाधिकारियों का वरदहस्त है। इससे उस पर उपायुक्त खाद्य के आदेशों का कोई असर नहीं है। जिला पूर्ति विभाग में पूर्ति निरीक्षक के पद पर धर्मेंद्र कुमार की तैनाती ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

रोडवेज कार्यशाला में रखरखाव पर रहेगी नजर

गोंडा: बसों की धुलाई व रखरखाव के कार्यों की निगरानी के लिए रोडवेज गोंडा डिपो की कार्यशाला में रविवार को चार कैमरे लग गये और मंगलवार तक एआरएम कार्यालय से यह कार्यशाला जुड़ जाएगी। इससे कार्यशाला के कार्यों को आन लाइन देखा जा सकेगा। बसों के संचालन के समय का ब्यौरा कार्यशाला से मुहैया हो जाएगा। इस नई व्यवस्था से बसों के समय से संचालन में सहुलियत मिलेगी। परिवहन निगम में बसों के रखरखाव व धुलाई की कहानी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

तीसरी बार राजेश बने अध्यक्ष व नरपति बने मंत्री

गोंडा: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनरायन गुट के हुए चुनाव में एक बार फिर तीसरी बार राजेश कुमार पांडेय जिलाध्यक्ष व नरपति ¨सह जिला मंत्री चुने गए। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए हर स्तर पर संघर्ष करने की बात कही। रविवार को भैय्या राघव राम पांडेय स्मारक श्री गांधी विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनरायन गुट की चुनाव प्रक्रिया पारसनाथ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

संडे को सूरज मध्यम, ठिठुरा तन-मन

गोंडा: ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रविवार को अधिकतम तापमान 16.3 व न्यूनतम 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा 7.4 किम प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं। लोग घरों में ठिठुर-ठिठुर कर समय गुजार रहे हैं। ठंड का असर रोडवेज व रेलवे स्टेशन पर दिखा जहां पर यात्रियों का टोटा रहा। उधर, कोहरे के कारण ट्रेनें छह घंटे देर से आई और यात्रियों को असुविधा उठानी पड़ी। नगर क्षेत्र में अलाव न जलने से मजदूर व रिक्शाचालक प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

मुख्य अभियंता ने किया दौरा, वीडियो कांफ्रे¨सग आज

गोंडा: रविवार को मुख्य अभियंता हर्ष मुंशी ने श्रावस्ती व बहराइच जिले का दौरा कर राजस्व वसूली की समीक्षा की और बिजली चोरी रोकने की पहल व कार्रवाई को देखा। कल सोमवार को इन्हीं ¨बदुओं को लेकर शासन स्तर से वीडियो कान्फ्रें¨सग की जाएगी। देवीपाटन मंडल में एक मुश्त समाधान योजना के तहत कस्बों में शिविर लगाकर बिजली बकायेदार को ब्याज पर छूट दी जा रही है। इसके लिए दो माह से शिविर चल रहे हैं। यह शिविर 31 दि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

बीएसए कार्यालय घेरेंगे अनुदेशक

गोंडा: परिषदीय विद्यालयों में तैनात अनुदेशकों के बकाया मानदेय का भुगतान जल्द नहीं किया गया तो जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव किया जायेगा। रविवार को गांधी पार्क में“उच्च प्राथमिक अनुदेशक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक जिलाध्यक्ष अजय प्रताप ¨सह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा समय से उपस्थिति प्रपत्र समय से न भेजने के कारण मानदेय के भुगतान में हो रही देरी का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

मंदिर से चोरों ने उड़ाए लाखों के आभूषण

गोंडा : शनिवार की भोर पुलिस गश्ती को चुनौती देते हुए चोरों ने नगर के श्याम मंदिर से लाखों रुपये के आभूषण व दानपात्र में रखी 20 हजार की नकदी पर हाथ साफ कर दिया। पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रह गई। रविवार की सुबह डाक स्कवायड ने मंदिर के अगल-बगल दौड़ लगाई। लेकिन वह भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका। ¨फगर ¨प्रट के नमूने लिए गए हैं। राज्यमंत्री ने एसपी को शीघ्र चोरी का खुलासा करने का निर्देश दिया। घटना नगर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

अवधेश अध्यक्ष व स्वंतत्र बने मंत्री

गोंडा: ¨सचाई संघ की नलकूप शाखा का चुनाव शनिवार को ¨सचाई विभाग डाकबंगले में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। जिसमें अवधेश कुमार दूबे को अध्यक्ष व स्वतंत्र कुमार सोनकर को मंत्री चुना गया। यह जानकारी देते हुए चुनाव अधिकारी हरिप्रसाद शुक्ल ने बताया कि चुनाव में सर्व सम्मति से अध्यक्ष अवधेश कुमार दूबे, वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवमणि तिवारी, उपाध्यक्ष वृजमोहन भारती, मंत्री स्वतंत्र कुमार सोनकर, कोषाध्यक्ष रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:27 AM (IST)
        

पसकाघाट पर अलग बनेगा शवदाह गृह

गोंडा: पसका घाट पर अव्यवस्थाओं का मामला दैनिक जागरण के प्रमुखता से उजागर करने पर जिला प्रशासन गंभीर हो गया है। शनिवार को जिलाधिकारी पसका घाट पहुंचे। यहां पर जिलाधिकारी ने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए पसका घाट पर शवदाह गृह बनाने का ऐलान किया है। इसके लिए एसडीएम से प्रस्ताव मांगा गया है। दैनिक जागरण ने 5 दिसंबर के अंक में पसकाघाट पर गंदगी का वास शीर्षक से अव्यवस्थाओं को लेकर समाचार प्रकाशित किया थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:25 AM (IST)
        

उमा बनीं बेटियों की शिक्षा के लिए '¨सह'

गोंडा: करीब तीन साल पहले की बात है। प्राइमरी पाठशाला मुंडेरवा माफी में तैनाती के दौरान जब वह स्कूल में नामांकित एक बच्ची के सप्ताह भर से स्कूल न आने का कारण पता करने उसे घर पर पहुंची तो वहां पर उसकी मां ने बेटी को स्कूल भेजने से मना कर दिया। जिसके बाद लगातार 15 दिनों की भागदौड़ व रोजाना उसके घर जाकर न केवल बेटी को स्कूल तक पहुंचाया, बल्कि उस मजरे में रह रहीं एक दर्जन महिलाओं को भी निरक्षर से साक्षर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:24 AM (IST)
        

ठंडा रहा शनिवार, हर कोई बेहाल

गोंडा: सर्दी का सितम अब भारी पड़ने लगा है। शनिवार का दिन सबसे ठंडा रहा। पारा सामान्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया। हर कोई ठंड से कांपता नजर आया, बावजूद इसके शहर में अलाव की फाइल टेंडर में फंसी हुई है। वैसे प्रशासन करीब आधा दर्जन स्थानों पर अलाव जलवाने की बात तो कह रहा है, लेकिन व्यवस्था नदारद है। न तो कहीं पर अलाव दिख रहा है, न ही ठंड से बचाव के लिए अन्य कोई इंतजाम नजर आ रहे हैं। सबसे ज्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:21 AM (IST)
        

प्रमोशन का विकल्प भरने में जुटे गुरूजी

गोंडा: सर्द मौसम पर प्रमोशन की चाह भारी पड़ी। शनिवार को बीएसए कार्यालय में पदोन्नति के लिए काउंसि¨लग में शिक्षकों ने हिस्सा लिया। शिक्षकों ने अपनी पसंद के विद्वालयों को लॉक किया। विकल्प आने के बाद अब विभागीय अधिकारी पदोन्नति के अभिलेखों की पड़ताल में जुट गये हैं। यहां पर दिन भर भारी भीड़ रही। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ फतेह बहादुर ¨सह ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में तैनात सहायक अध्यापकों की पदोन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:19 AM (IST)
        

2015 के इस्तकबाल में 275 करोड़ की सौगात

गोंडा: नये वर्ष के आगमन का शनिवार को जिला पंचायत की बैठक में 275 करोड् रुपये की सौगात देकर स्वागत किया गया। मनरेगा, बीआरजीएफ व जिला पंचायत के बजट को अनुमोदन करने के साथ ही समिति ने जिला पंचायत परिसर को फ्री-होल्ड कराने, जिला पंचायत के सदन को किराये पर न देने आदि को मंजूरी दी गई। जिला पंचायत की सामान्य बैठक शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभागार में जिला पंचायत अध्यक्ष विजयलक्ष्मी ¨सह की अध्यक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:16 AM (IST)
        

सीधे खाते में मिलेगा योजनाओं का लाभ : डीएम

गोंडा : जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने शहीदे आजम सरदार भगत ¨सह इंटर कालेज में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत निश्शुल्क खाते खोलने एवं लोन मेले का दीप जलाकर उद्घाटन किया। उन्होंने कार्यक्रम में दौरान कहा कि सरकार की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा से लोगों के खाते हों और उन्हें भविष्य में सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे उनके खाते में देने का काम किया जाएगा। उन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:31 AM (IST)
        

चतुर्थ राज्य वित्त की फी¨डग में 14 ब्लॉक फेल

गोंडा: जिला पंचायत राज अधिकारी प्रवीण मोहन श्रीवास्तव ने शुक्रवार को विकास भवन स्थित कार्यालय में एडीओ पंचायत के साथ साप्ताहिक बैठक करके विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करने के साथ ही संबंधित को आवश्यक निर्देश दिये। चतुर्थ राज्य वित्त आयोग की वेबसाइट पर ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायतों से जुड़ी सूचनाओं की ऑनलाइन फी¨डग की समीक्षा दौरान महज बेलसर व पंड़रीकृपाल में ही फी¨डग शुरू होने की जानकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:30 AM (IST)
        

लापरवाही में फंसे 16 ब्लॉक के बीडीओ व एपीओ

गोंडा: मनरेगा योजना के तहत लेबर बजट तैयार करने में लापरवाही बरतने के मामले में 16 ब्लॉकों के बीडीओ व एपीओ फंस गए हैं। उपायुक्त श्रम एवं रोजगार ने शनिवार तक का मौका देते हुए लेबर बजट की फी¨डग न होने पर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति करने की चेतावनी दी है। केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2015-16 में मनरेगा योजना के तहत विकास कार्य कराने के लिए ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत साथ ही कार्यदायी विभागों द्वा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:29 AM (IST)
        

सीबीआइ को आंख दिखा रहे अफसर

गोंडा: सीबीआइ जांच को लेकर भले ही जिलास्तरीय अधिकारी बेचैन हों, लेकिन ब्लॉकों के अधिकारियों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। अफसरों के निर्देश के बावजूद अभी आठ ब्लॉकों के बीडीओ मनरेगा योजना के तहत खर्च की गई धनराशि का ब्योरा जिले को उपलब्ध नहीं कराया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए सीडीओ ने तत्काल रिपोर्ट तलब की है। मनरेगा घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ ने छह माह पूर्व मनरेगा योजना के तहत ग्राम ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:29 AM (IST)
        

गोंडा से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन

गोंडा: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर मोदी सरकार मंडल को भी एक ट्रेन की सौगात दे सकती है। दरअसल, यह ट्रेन वाजपेयी की कर्मभूमि बलरामपुर को उनकी जन्मभूमि ग्वालियर से होते हुए देश की राजधानी से जोड़ेगी। इस ट्रेन को चलाने के लिए गोंडा में भी हलचल तेज हो गई है। यहां से प्लेटफार्म आदि के संबंध में जानकारी मांगी गई है। गोंडा व बलरामुपर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की कर्मभूमि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:28 AM (IST)
        
(News from Gonda, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें