गोंडा

  • तालाबों को कब्जे से कराएं मुक्त

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:20 PM (IST)

    गोंडा: तालाबों, नालों व सार्वजनिक भूमि पर हो रहे कब्जों के खिलाफ वामपंथी मोर्चा द्वारा चलाया जा रहा बेमियादी धरना सातवें दिन भी जारी रहा। कलेक्ट्रेट परिसर में एनआइसी के बगल चल रहे धरने को संबोधित करते हुए वाम नेताओं ने कहा कि सार्वजनिक संपत्तियों पर कब्जा किया जा रहा है। अधिकारी सब कुछ जानकार भी कार्रवाई करने के बजाय कब्जेदारों के मददगार बने हुए हैं। राजीव ¨सह ने कहा कि शहरी क्षेत्र में अभी भी क... और पढ़ें »

  • तालाबों को संवारने में जुटा हर हाथ

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:19 PM (IST)

    गोंडा: तालाबों को बचाने की मुहिम में अब हर कोई जुटने लगा है। गांवों में तालाबों के सुंदरीकरण को लेकर प्रयास तेज हो गए हैं। कहीं पर जल संचयन का प्रयास हो रहा है तो कहीं पर लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। रूपईडीह ब्लॉक के अनंतपुर राजाजोत में बेल्लही तालाब को संवारने की मुहिम तेज हो गई है। इस तालाब पर मनरेगा योजना से दो लाख 71 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे। इसका क्षेत्रफल साढ़े ती... और पढ़ें »

  • बलिदान दिवस आठ को, शुरू हुआ पाठ

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:18 PM (IST)

    गोंडा: आठ जून को होने वाले गुरु अर्जुनदेव के बलिदान दिवस को मनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। मालवीयनगर स्थित गुरुद्वारा में हर रोज सुखमनी साहब का पाठ किया जा रहा है। गुरुद्वारा कमेटी के महामंत्री राजेंद्र ¨सह खुराना ने बताया कि कार्यक्रम में सभी धर्म व संप्रदाय के लोग शामिल हो रहे हैं। अलग-अलग भाषाओं में सभी को ग्रंथ दिया गया है। गुरुद्वारे में प्रतिदिन शाम चार बजे से छह बजे तक पाठ किया जात... और पढ़ें »

  • हज यात्रियों का प्रशिक्षण, दी गई जानकारी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:16 PM (IST)

    गोंडा: रविवार को आयोजित शिविर में हज यात्रियों को यात्रा के दौरान सहूलियत बरतने का प्रशिक्षण देने के साथ ही उनका टीकाकरण किया गया। सरकुलर रोड स्थित मीनाइया में आयोजित प्रशिक्षण का शुभारंभ हजरत हाफिज व मो खालिद ने किया। हज प्रशिक्षण तथा टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एसके ¨सह ने यात्रा के बारे में जानकारी दी। सीएमओ डॉ. अमर ¨सह कुशवाहा ने टीकाकरण के बारे में वि... और पढ़ें »

  • फुटपाथ पर सामान, पैदल चलना नहीं आसान

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:14 PM (IST)

    गोंडा : सकरौरा चौराहे से लोहिया पुल तक जिस फुटपाथ का निर्माण पैदल चलने वालों के लिए कराया गया था, उस पर दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है। दुकानों के बजाए फुटपाथ पर सामान रखें हुए हैं। इससे विकलांगों, महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों का राह चलना दुश्वार हो गया है। अफसर समस्या के निस्तारण के लिए कुर्सी से नीचे उतरना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। इससे समस्या दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है। लोगों में आक्रोश प... और पढ़ें »

  • ऐसे तो बन चुकी स्मार्ट सिटी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:14 PM (IST)

    गोंडा: अगर आपकी दुआ-सलाम आरईएस के कर्मचारियों व अफसरों से है तो ¨चता छोड़िए। आपका अतिक्रमण न केवल सुरक्षित है, बल्कि बढि़या तेल-पानी में सफल रहे तो दो-ढाई फिट सड़क पटरी भी बतौर गिफ्ट मिल सकती है। जी हां, ये सब अतिश्योक्ति नहीं है। बानगी देखनी है तो शहर के महाराजगंज तिराहा आइए। यहां से विनोद टाकीज तिराहे तक हो रहे नाला निर्माण को देखिए। विभाग की निगरानी में हो रहे नाला निर्माण में नियम कानून सब ताक ... और पढ़ें »

  • ..तो जिविनि दफ्तर की मौन स्वीकृति से चल रहा को¨चगों का धंधा

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:13 PM (IST)

    गोंडा: इसे अफसरों की मेहरबानी कहें या फिर कुछ और, शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में भले ही को¨चगों की भरमार हो लेकिन जिम्मेदार जांच करने की आवश्यकता तक नहीं महसूस कर रहे हैं। हालांकि अब को¨चग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर छात्र एकजुट होने लगे हैं। इस मुद्दे पर रणनीति तय करने के लिए सोमवार को छात्र संघर्ष समिति की बैठक बुलाई गई है। विभागीय सूत्रों की मानें तो हर साल जुलाई माह में को¨चग सेंटर... और पढ़ें »

  • तालाब बचाने का लिया संकल्प

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:12 PM (IST)

    गोंडा: रविवार को आयोजित गोष्ठी में प्रधान के साथ ही आम लोगों ने तालाबों को बचाने का संकल्प लिया। विकास खंड हलधरमऊ के बालपुर हजारी गांव में तालाब बचाने को लेकर आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रधान परमात्मादीन साहू ने कहा कि जल है तो कल है। उसके बचाव के लिए तालाब, नदी, पोखरों को सुरक्षित रखकर उसमें जल का संचय करें। जिससे वर्तमान पीढ़ी के साथ ही आने वाला कल भी सुखमय बनाया जा सके। उन्होंने तालाब... और पढ़ें »

  • गरीबों का शोषण कर रही प्रदेश सरकार

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:11 PM (IST)

    गोंडा: केंद्र सरकार के दो साल पूरा होने पर रविवार को नवाबगंज के किशुनदासपुर गांव में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। सांसद कीर्तिवर्धन ¨सह ने कहा कि गरीबों के हक के लिए मोदी ने जनधन योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, अटल पेंशन, सुकन्या समृद्धि सहित अन्य योजनाओं का संचालन किया है। गरीबों को उनका हक दिलाने की ज्योति जलाई है। वहीं प्रदेश सरकार गरीबों का शोषण कर रही है। जनता सपा... और पढ़ें »

  • आंधी पानी से परेशानी, मुश्किल में ¨जदगानी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:10 PM (IST)

    गोंडा: शनिवार की देर रात ने गर्मी से भले ही राहत दिलाई हो मगर इसे छोड़ यह आफत ही लेकर आई। आलम यह था कि देर रात शहर में गुल हुई बिजली सुबह शुरू हो सकी। ग्रामीण क्षेत्रों के सैकड़ों गांव अब भी अंधेरे में हैं। कर्नलगंज-बेलसर-नवाबगंज मार्ग पेड़ गिरने से करीब 12 घंटे तक जाम रहा। जलभराव की समस्या ने भी लोगों को छकाया। हालांकि कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो गन्ने की फसल के लिए बारिश राहत भरी रही लेकिन आम के फ... और पढ़ें »

  • गरीबों की नहीं, पूंजीपतियों की हितैषी है केंद्र सरकार

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 10:10 PM (IST)

    गोंडा: कुतुबपुर गांव में कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में हल्ला बोल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अंकित परिहार ने कहा कि केंद्र में सत्तासीन भाजपा किसानों और गरीबों की नहीं, बल्कि पूंजीपतियों की हितैषी है। किसानों का कर्ज माफ करने के लिए इनके पास धन का अभाव है और पूंजीपतियों ... और पढ़ें »

  • सड़क सुरक्षा के बाबत दी गई जानकारी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 12:00 AM (IST)

    बलरामपुर : नौंवी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल मुख्यालय बलरामपुर के साथ सभी सीमा चौकियों पर सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यवाहक कमांडेंट मितुल कुमार ने बताया कि 28 मई तक वाहिनी मुख्यालय व समस्त सीमा चौकियों में सड़क सुरक्षा के तहत चालकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। वाहिनी के चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा चालकों की जांच किया गया। प्रथम उपचार के बारे में जानकारी दी गई... और पढ़ें »

  • रास्ता बनाने को पं¨पग सेट से निकाला तालाब का पानी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:54 PM (IST)

    गोंडा: एक तरफ डीएम पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए सूखे तालाबों में पानी भरवाने के लिए अपील कर रहे हैं तो दूसरी तरफ चेतपुर में तालाब में रास्ता बनाने के लिए पानी को सुखाया जा रहा है। यहां डीजलपंप सेट लगाकर तालाब से पानी निकाल लिया गया है। गांव के ही एक व्यक्ति ने मामले की शिकायत डीएम को पत्र भेजकर की है। उधर, लेखपाल ने स्थलीय निरीक्षण करके मामले की सूचना अधिकारियों को दी है। मामला वजीरगंज ब्लॉ... और पढ़ें »

  • कैदियों के संग ली चुस्की तो नपेंगे सिपाही

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:54 PM (IST)

    गोंडा : दीवानी न्यायालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए एसपी सुधीर कुमार ¨सह अपने दलबल के साथ पहुंच गए। डाक स्क्वायड टीम के साथ परिसर में सघन तलाशी अभियान चलाया गया। न्यायालय में मौजूद वादकारियों की तलाशी करवाई गई। हवालात का भी निरीक्षण किया गया। एसपी ने हवालात का निरीक्षण किया। कैदियों से पूछताछ की। कहा कि कोई दिक्कतें तो नहीं है। किस मामले में जेल पहुंच गए। पैरवी के लिए अधिवक्ता ... और पढ़ें »

  • करंट लगने से ससुर-बहू की मौत, सास घायल

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:54 PM (IST)

    गोंडा: शनिवार सुबह कपड़ा टांगने के लिए घर के आंगन में बांधे गए तार में उतरे करंट ने ससुर, सास व बहू को अपने चपेट में ले लिया जिसमें ससुर व बहू की मौत हो गई, वहीं सास का इलाज चल रहा है। हादसे के बाद से गांव में कोहराम मच गया है। शनिवार सुबह 6.50 बजे स्थानीय थाना क्षेत्र के बैरीपुर रामनाथ गांव के मजरे दत्तूपुर में राजेश पांडेय घर के आंगन में नहा रहे थे। सिर के ऊपर से गुजर रहे लोहे के अरगन में... और पढ़ें »

  • शंकराचार्य की सीख, परिवार नियोजन न अपनाएं ¨हदू

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:54 PM (IST)

    गोंडा: जिले के पूरेडाढ़ू दूबेपुरवा में चल रहे शतचंडी महायज्ञ में आए काशी सुमेरू पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य नरेंद्रानंद सरस्वती ने ¨हदुओं को परिवार नियोजन न अपनाने की अजब गजब सीख दी है। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ बेटा बढ़ाओ का नारा देते हुए कहा कि जिन्हें दो से अधिक संतान की जरूरत नहीं वो हमें दे दें। हम उन्हें भारतीय संस्कृत का संवाहक बनाएंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तार... और पढ़ें »

  • कर्मचारियों का संकल्प, फैलाएंगे जागरूकता की रोशनी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:54 PM (IST)

    गोंडा: तालाब को बचाने के लिए अब राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद भी आगे आ गया है। कर्मचारियों ने तालाब के प्रति लोगों में जनजागरूकता बढ़ाने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया। संघ के अध्यक्ष इंद्रपाल तिवारी ने कहा कि गांवों में ऐतिहासिक धरोहर के रूप में तालाब का बड़ा महत्व है। लोगों की उपेक्षा अतिक्रमण केचलते तालाब मिटते जा रहे हैं, इस रोकने के लिए लोगों में जागरूकता को बढ़ावा देने की जरुरत है। सिचाई ... और पढ़ें »

  • मेधावियों के सपनों में दिखी आम आदमी की मुस्कान

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:53 PM (IST)

    गोंडा: सुखद भविष्य के साथ ही सुनहरे सपने संजोये मेधावी अपने इरादे को कामयाब करने का संकल्प जता रहे हैं। कोई वैज्ञानिक बनना चाहता है तो कोई अधिवक्ता। डॉक्टर बनकर मरीजों का दुखदर्द दूर करने के साथ ही आम आदमी के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए आईएएस बनना भी मेधावियों का लक्ष्य है। पेश है मेधावियों से दिल की बात। खुद की तैयारी - हाईस्कूल में 10 सीजीपीए अंक हासिल करने वाले शहर के सिविल लाइन निवासी प्र... और पढ़ें »

  • प्याज का करिए भंडारण, महफूज रहेगी पूंजी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:53 PM (IST)

    गोंडा: अगर आप प्याज की खेती कर रहे हैं तो फसल तैयार करने के बाद भंडारण की समस्या नहीं सताएगी। उद्यान विभाग प्याज भंडार गृह के निर्माण के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगा। इच्छुक किसान जिला उद्यान अधिकारी के कार्यालय में आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। गांवों में किसान नकदी फसल के रूप में प्याज की खेती करते हैं। प्याज तैयार होने के बाद सबसे बड़ी समस्या भंडारण को लेकर रहती है। उचित भंडारण की व्यवस्था न होन... और पढ़ें »

  • मनरेगा की बड़ी परियोजनाओं की होगी जांच

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:53 PM (IST)

    गोंडा: मनरेगा योजना के बड़ी परियोजनाओं की जांच सीडीओ करेंगे, इसके साथ ही प्रत्येक ब्लॉक के पांच परियोजनाओं की जांच जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स से कराई जाएगी। अपर आयुक्त ग्राम्य विकास ने संबंधित अधिकारियों को जांच कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मनरेगा योजना के संचालन की हकीकत जानने के लिए पड़ताल शुरू हो गई है। क्षेत्र पंचायत व अन्य कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए गए बड़ी परियोजनाओं की स्थली... और पढ़ें »

(News from Gonda, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें