Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 05,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोंडा

गांवों में लोगों को किया गया जागरूक

गोंडा: लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के तत्वावधान में राजेंद्रनाथ लहिड़ी स्कूल में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के पांचवे दिन ध्वजारोहण के साथ शिविरार्थियों का भ्रमण कार्यक्रम शुरू हुआ। शिविरार्थियों ने पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार नेवलगंज, परेडसरकार आदि गांवों में भ्रमण करक लोगों को नशाखोरी एवं स्कूल चलो अभियान के प्रति जागरूक किया। दोपहर में लंच के बाद पंडाल में बौद्धिक परिचर्चा क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 11:09 PM (IST)
        

सपा नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं कार्यकर्ता : पंडित

गोंडा : शनिवार को वीरपुर में सपा कार्यकर्ता सम्मेलन में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री विनोद कुमार ऊर्फ पंडित ¨सह ने बीते लोक सभा चुनाव में कटरा विधान सभा क्षेत्र में सपा के प्रदर्शन पर कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि कार्यकर्ता सपा की नीतियों व विकास कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें। पूर्व विधायक बैजनाथ दूबे ने कहा कि 50 करोड़ रुपये से क्षेत्र का विकास कराया जायेगा। इसमें सड़क निर्म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 11:08 PM (IST)
        

सड़क निर्माण में हुई अनियमितता में फंसे अभियंता

गोंडा : प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाले पांच सड़कों के निर्माण में हुए खेल में अधिशासी अभियंता समेत सात अभियंताओं को आरोप पत्र दे दिए गए हैं। इन अभियंताओं पर कार्रवाई हो सकती है। इन अभियंताओं पर कार्य में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है। यही नहीं, तीन फर्मों को डीबार कर दिया गया है। इन सड़कों पर करीब 15 करोड़ रुपए खर्च होना बताया जा रहा है। इस कार्रवाई से ठेकेदारों में खलबली मच गई... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 11:07 PM (IST)
        

'कड़वी दवा' से अच्छे दिन का भरोसा

गोंडा: शहर के आवास विकास कालोनी में शनिवार को शिप्रा ¨सह के घर पर बजट को लेकर बहस का दौर चल रहा था। आरती पांडेय का कहना था कि कालाधन को लेकर सरकार ने जो पहल की है, उसका असर जरूर पड़ेगा। जब विदेशों में जमा हमारे देश का धन आ जायेगा, तो तस्वीर अपने आप बदल जायेगी। विकास भी दिखेगा, महंगाई भी दूर होगी। कल्पना ¨सह व मोनिका पाठक भी इससे सहमत नजर आई। दिव्यानी श्रीवास्तव का कहना था कि बात तो सही है, लेकिन ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 11:05 PM (IST)
        

प्रमोशन की काउंसि¨लग, प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

गोंडा: बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की पदोन्नति के लिए शनिवार को काउंसि¨लग कराई गई। जिसमें महिला अभ्यर्थियों से विकल्प लिये गये। वहीं पर प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। शनिवार को विकास भवन स्थित सर्व शिक्षा अभियान के कार्यालय में बीएसए डॉ. फतेह बहादुर ¨सह ने महिला अभ्यर्थियों की काउंसि¨लग कराई। काउंसि¨लग में महिला शिक्षकों ने अपनी पसंद क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 11:04 PM (IST)
        

धनौली के वीडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि, प्रधान को नोटिस

गोंडा: तरबगंज ब्लाक के धनौली गांव में बीआरजीएफ योजना के तहत बजट अवमुक्त होने के बावजूद समय से सीसीरोड का निर्माण न कराने पर वीडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ ही ग्राम प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। वहीं, समीक्षा बैठक में विकास कार्यक्रमों की प्रगति कम होने पर संबंधित ब्लाक के बीडीओ को फटकार लगाई गई है। मुख्य विकास अधिकारी जयंत कुमार दीक्षित ने शनिवार को तरबगंज ब्लाक के ग्राम धनौ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 11:03 PM (IST)
        

अवैध वसूली करने वाले संचालक जाएंगे जेल

गोंडा : आधार कार्ड बनाने के नाम पर अवैध वसूली का मामला प्रकाश में आया तो संबंधित संचालकों को एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजा जायेगा। यह चेतावनी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में डीएम अजय कुमार उपाध्याय ने फ्रेंचाइजी प्रतिनिधियों को दिया। डीएम ने कहा कि आम जनता को आधार कार्ड उपलब्ध कराना केंद्र व रजच्य सरकार की पहली प्राथमिकता है, ये सेवा पूर्णत: निश्शुल्क है। इसलिए आधार कार्ड बन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:21 PM (IST)
        

मांगों को लेकर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

गोंडा : शुक्रवार को बार एसोसिएशन मनकापुर के अध्यक्ष एसपी पांडेय की अगुवाई में मुख्यमंत्री को संबोधित उपजिलाधिकारी मनकापुर को छह सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र में कहा है कि धन की कमी के कारण अधिकांश अधिवक्ता अपना इलाज नहीं करा पाते हैं और उनकी अकाल मृत्यु हो जाती है, अधिवक्ता अधिनियम की धारा चार (बी) में संशोधन किया जाय, उत्तर प्रदेश सरकार चालीस करोड़ रुपये का योगदान हर वर्ष न्यायासी समिति को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:20 PM (IST)
        

स्वाइन फ्लू : दी जानकारी, बांटे मास्क

गोंडा : राजेंद्रनाथ लाहिड़ी विद्यालय पंतनगर में चल रहे लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के एनएसएस शिविर के चौथे दिन छात्र-छात्राओं को स्वाइन फ्लू से संबंधित जानकारी दी और मास्क बांटे गए। शुक्रवार को शिविर के दौरान डा. अनीता मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को स्वाइन फ्लू के लक्षण व कारण बताए और छात्र-छात्राओं को मास्क बांटा। उन्होंने कहा कि सतर्कता बरतने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। शि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:18 PM (IST)
        

दलहन की लाइफ में मूंग की 'संजीवनी'

गोंडा: दलहनी खेती के घट रहे दायरे को बढ़ाने के लिए सरकारी कवायद तेज हो गई है। कृषि विभाग ने दलहनी खेती के प्रति किसानों को रूझान बढ़ाने के लिए मूंग की खेती पर नि:शुल्क बीज सहित अन्य सेवाएं मुहैया कराने का निर्णय लिया है। गोंडा समेत अन्य जिलों में 25 हजार हेक्टेयर में मूंग की खेती कलस्टर के रूप में कराई जायेगी, इस पर 18.75 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। किसानों को पांच हजार ¨क्वटल मूंग की बीज का वित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:16 PM (IST)
        

कैदी की आत्महत्या मामले में बंदीरक्षकों पर गिरी गाज

गोंडा : जिला कारागार में कैदी के फांसी लगाकर आत्महत्या करने के मामले में फजीहत के बाद कार्रवाई का दौर शुरू हो गया है। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ जेल अधीक्षक फैजाबाद ने गोंडा जिला कारागार में तैनात दो बंदी रक्षकों को निलंबित कर दिया है। साथ ही पूरे मामले की विभागीय जांच बैठा दी गई है।बीते गुरुवार को जिला कारागार परिसर में स्थित हॉस्पिटल के सामने लगे पेड़ पर कैदी अफजल चढ़ गया था। कैदियों व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:16 PM (IST)
        

रोली व अक्षत से होगा अभिभावकों का सम्मान

गोंडा : आगामी एक मार्च से सर्व शिक्षा के तहत स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। जिसको लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने बैठक कर विभागीय अधिकारियों से अभियान को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी ली। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने कहा कि विद्यालयों में तैनात प्रेरक, शिक्षामित्र व अध्यापक अपने-अपने विद्यालय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों का सर्वे करेंगे। जिन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:13 PM (IST)
        

प्रमुख सचिव ने पकड़ी सामूहिक नकल

गोंडा: जब जिलाधिकारी लोकसभा व विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न करा सकते हैं, तो बोर्ड परीक्षा क्यों नहीं। ये सवाल गुरुवार को ¨सचाई विभाग डाकबंगले में आयोजित प्रेसवार्ता में प्रमुख सचिव सार्वजनिक उद्यम डा. सूर्य प्रताप ¨सह ने किए। उन्होंने कहा कि डीएम व डीआइओएस चाहें तो नकल रुक सकती हैं। प्रमुख सचिव ने बताया कि वास्ट वोलेंटरी ट्रांसफार्मेशन (एक स्वैच्छिक संस्था) की तरफ से सूबे के 36 जिलों म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

विकास के लिए लाई जाय लोगों में जागरूकता

गोंडा: लोगों में जागरूकता लाये बिना गांव का विकास संभव नहीं है, इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलायें। यह निर्देश गुरुवार को नवाबगंज ब्लाक सभागार में आयोजित सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा बैठक में जिला विकास अधिकारी डीपी ¨सह ने दिया। डीडीओ ने कहा कि लोगों को च्वच्छता, धूमपान, मद्पान सहित अन्य बुराईयों से दूर करने के लिए जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि सांसद आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

मांगों के समर्थन में मजदूरों ने नारेबाजी

गोंडा : श्रम कानून लागू न होने के विरोध में गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में मजदूर इकट्ठा हुए। उप श्रमायुक्त कार्यालय पर मजदूरों ने सत्याग्रह कर मांगों के समर्थन में नारेबाजी की। बाद में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन उप श्रमायुक्त को सौंपा गया। ट्रेड यूनियनों की आयोजन समिति के राष्ट्रीय आह्वान पर गुरुवार को कामरेड रानीपाल के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में मजदूर उप श्रमायुक्त कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

साहब, लापरवाही की हद हो गई !

गोंडा: पंचायत चुनाव के लिए मंगाई गई मतपेटिकाएं खुले में सड़ रही हैं, जबकि विभागीय अधिकारी मौन धारण किये हुए हैं। जिले में पंचायत चुनाव के लिए करीब 12 हजार मतपेटिकायें एकत्रित की गई हैं। हाल ही में मंगाई गई नई मतपेटिकायें भी अफसरों की बेरुखी से सड़ रही हैं। आयोग ने 3145 नई मतपेटिकायें भेजी हैं, जिसमें अधिकांश मतपेटिकायें डीआरडीए भवन परिसर व कृषि भवन परिसर में खुले में रखी हुई हैं। इन मतपेटिकाओं की सु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

जेल में कैदी ने फांसी लगाई

गोंडा : गुरुवार को मंडलीय कारागार में निरुद्ध एक कैदी ने परिसर में लगे पीपल के पेड़ पर चढ़कर फांसी लगा ली। हैरानी की बात यह है कि यह सारा घटनाक्रम अफसरों और कैदियों के सामने ही हुआ। इस घटना से अफरा तफरी मच गई। आनन फानन में शीर्षस्थ अफसरों को घटना की सूचना दी गई। यही नहीं, करीब पचास फिट ऊपर लटका होने की वजह से शव को नीचे उतारने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। मंडलीय कारागार में पांच अगस्त 2014 को अफज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

हल्की बारिश के साथ पड़े ओले

गोंडा: अचानक मौसम का रुख बदलने से हल्की बारिश के साथ ही ओले पड़े। कृषि वैज्ञानिक ने ओला पड़ने से दलहनी फसलों को नुकसान होने की संभावना जताई है। जिले में करीब 3.6 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। गुरुवार की सुबह मौसम का मिजाज बदलते ही बारिश के साथ ही ओले पड़ने लगे। हवाओं की रफ्तार तेज होने से ¨सचाई वाले खेतों में गेहूं की कुछ फसलें गिर गई, वहीं ओला पड़ने से अरहर, मटर व चने के फूल गिर गये। लाल बहादुर शास्त्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

हे प्रभु, सपना एक्सप्रेस को रेड सिग्नल

गोंडा: गुरुवार को रेल बजट पेश किया गया। वैसे तो इस बजट में लोगों को तमाम सपने पूरे होने की आशा थी, मगर लोकलुभावन घोषणाओं के अभाव मेज् ज्यादातर लोग इसे सही से समझ नहीं पाए। वैसे, इस बजट में ढांचागत व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की कवायद ने लोगों को आस जरूर बंधाई है, मगर दूसरी तरफ घोषणाएं, घोषणा तक ही सीमित न रह जाएं, इसे लेकर असमंजस की स्थिति भी रही। देवीपाटन मंडल के चार जिलों गोंडा, बहराइच, श्रावस्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 11:32 PM (IST)
        

समस्याओं को लेकर राज्य कर्मियों का मशाल जुलूस आज

गोंडा: राज्य कर्मियों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। गुरुवार को रजच्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पदाधिकारी मशाल जुलूस निकालकर संकल्प दिवस मनाएंगे। इस अवसर पर समस्याओं से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा जायेगा। बुधवार को ¨सचाई विभाग के निरीक्षण भवन में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की बैठक हुई। जिसे संबोधित करते हुए सालिक राम त्रिपाठी ने कर्मचार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 11:47 PM (IST)
        
(News from Gonda, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें