Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोंडा

परमिट के लिए नहीं पड़ेगा हांफना

गोंडा : खेतिहर किसानों को पेड़ की उपज पाने के लिए परमिट के लिए नहीं दौड़ना पड़ेगा। कारण राष्ट्रीय कृषि वन योजना में पेड़ कटान की कानूनी बेड़ियां खत्म होने जा रही हैं। यह पहल की है केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने। प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर मंत्री ने योजना के बारे में जानकारी दी। राज्य में वन विभाग ने योजना पर अमल भी शुरू कर दिया है। बाजार में अस्सी फीसद लकड़ी जंगल से बाहर इलाके किसानों के खेतों स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:18 PM (IST)
        

ईमानदारी से कार्य करे कर्मचारी : जिला जज

do the honestly work

गोंडा : जनपद न्यायाधीश जिष्णुकांत ने कहा कि कर्मचारी पूरी इमानदारी व कर्तव्य निष्ठा से काम करें। इससे उनकी ख्याति दूर-दूर तक फैलेगी। समाज में उनकी छवि एक अच्छे व्यक्ति के रूप में निखर कर सामने आएगी। यह बात सोमवार को दीवानी न्यायालय में आयोजित विदाई समारोह में उपस्थित न्यायिक अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि नौ माह के कार्यकाल में कर्मचारियों ने उन्हें बड़ा सहयोग क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:32 PM (IST)
        

बीएसए कार्यालय पर छापा, मिलीं खामियां

chhapa on bsa ofice

गोंडा: शासन से आने वाले शासनादेशों को एकत्र करके न तो कोई गार्ड फाइल बनाई गई, न ही तहसील दिवस व जनता दर्शन की शिकायतों के निस्तारण के अभिलेख मिले। साथ ही मान्यता संबंधित अभिलेखों का रख रखाव अधूरा मिलने के साथ ही कई अन्य स्तर की खामियां जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने सोमवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर छापे के दौरान उजागर हुई। जिसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेह बहादुर सिंह न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:31 PM (IST)
        

समस्याओं के समाधान की मांग पर अड़े पदाधिकारी

employee protest

गोंडा: कर्मचारी की समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर सिंचाई संघ के पदाधिकारियों का अनिश्चितकालीन धरना सोमवार को भी जारी रहा। धरने की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश मिनिस्ट्रीयल फेडरेशन संघ के जिलाध्यक्ष हरिप्रसाद शुक्ल ने किया। धरने को संबोधित करते हुए सिंचाई संघ के मंडल अध्यक्ष सत्य प्रकाश शुक्ल ने कहा कि सिंचाई विभाग भ्रष्टाचार का अड्डा बनता जा रहा है। सिंचाई कालोनी में जहां बाहरी लोगों का कब्जा है, वह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:29 PM (IST)
        

अब आई 'सियासी दंगल' की बारी

गोंडा: कुश्ती के अखाड़े के बाद अब बारी 'सियासी दंगल' की आ गई है। मंडल मुख्यालय पर इस धरने को लेकर माहौल अभी से गर्म है। मुद्दे अवैध खनन, बदहाल सड़कें और अफसरों के नकारेपन का भले हो, मगर कहीं न कहीं इसके पीछे सियासी नूराकुश्ती भी है। कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह के इस धरने को लेकर जिला प्रशासन भी सतर्क है। सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह और उनके करीबी डॉ. प्रमोद त्रिपाठी की मानें तो इस आयोजन में हजारों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:28 PM (IST)
        

कर्नलगंज में 25 करोड़ से बनेगा पॉलीटेक्निक

गोंडा: देवीपाटन मंडल के युवाओं को प्रदेश सरकार ने एक और सौगात दी है। तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था न होने से बाहर जाकर पढ़ाई करने को विवश युवाओं के लिए कर्नलगंज में 25 करोड़ रुपए की लागत से महर्षि पतंजलि पॉलीटेक्निक ऑफ इंफारमेशन टेक्नोलॉजी की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने अनुपूरक बजट में दो करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। वर्ष 2006 में सपा सरकार के दौरान उस वक्त के मुख्यमंत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:26 PM (IST)
        

शोधित बीज बढ़ाएगा फसलों की पैदावार

गोंडा: किसान यदि रबी फसलों की बुवाई की तैयारी कर रहे हैं, तो एक बात का विशेष ध्यान रखना। इस बार सिर्फ शोधित बीजों की ही बुवाई करें, ऐसा इसलिए कि सही जमाव के साथ ही फसल उत्पादन में वृद्धि हो सके। बीज कैसे शोधित होगा ये सोचकर घबराएं मत, क्योंकि कृषि विभाग बीज शोधन के लिए ड्रम व दवाओं पर अनुदान मुहैया करायेगा। गोंडा समेत अन्य जिलों में 9840 ट्रीटिंग ड्रम वितरित करेगा, इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:25 PM (IST)
        

समय से नहीं चलीं मिलें तो कार्रवाई

sugar mills timely start but action

गोंडा: चीनी मिलों का संचालन तत्काल कराया जाय, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। यह चेतावनी सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में संयुक्त गन्ना आयुक्त देवीपाटन/फैजाबाद मंडल अमर सिंह यादव ने मिल अधिकारियों को दी। जिलेवार मिल संचालन की समीक्षा करते हुए संयुक्त गन्ना आयुक्त ने मिलों की धीमी तैयारी पर नाराजगी जताते हुए गोंडा, बहराइच व बलरामपुर के गन्ना महाप्रबंधकों को फटकार लगाई। मिल प्रबं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:24 PM (IST)
        

पोलियो दिवस पर भी अस्पताल में ताला, रोका वेतन

hospital locked on polio day

गोंडा: शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की बीमारी से बचाने के लिए चलाये गये अभियान में एक बार फिर लापरवाही पकड़ी गई। कहीं पर अस्पताल ही बंद मिला, तो आधा दर्जन से अधिक बूथों पर मिड डे मील नहीं मिला। कई केंद्रों पर सुपरवाइजर का निरीक्षण समय से नहीं मिला। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग करीब तीस फीसदी बच्चों को पोलियो की खुराक मिलने का दावा कर रहा है। जिले में 5 लाख 89 हजार बच्चों को पोलियो की ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:23 PM (IST)
        

पोखरे की सफाई कर पर्यावरण पर दिया जोर

claning must

गोंडा: पर्यावरण के लिए नदी व पोखरों का महत्व है। इसे देखते हुए रविवार को गायत्री परिवार से जुड़े लोगों ने खैरा भवानी पोखरे की सफाई की और कूड़े का ट्राली में भरवा कर बाहर भिजवाया। देवी स्थान के पास स्थित पोखरे में कई पर्व के दौरान गंदगी इकट्ठा हो गई। इसे लेकर जागरण ने समाचार भी प्रकाशित किया था। इसका असर गायत्री परिवार से जुड़े लोंगों के मस्तिष्क पर दिखाई पड़ा। अधिवक्ता रूचि मोदी की अगुवाई में लोग स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:16 PM (IST)
        

मैराथन दौड़ में यातायात नियमों की जानकारी

traffic information in marathan

गोंडा: सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की याद में रविवार को मैराथन दौड़ के साथ श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अंबेडकर चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने कहा कि यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। जीवन अनमोल है, इसकी सुरक्षा का दायित्व हम सबका है। यात्रा के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:15 PM (IST)
        

बाय बाय राक स्टार्स, अब जीत लो जहान

sports news

गोंडा : नंदिनीनगर स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के अखाड़े में तीन दिन तक कुश्ती के सितारों ने अपना दमखम दिखाया। देर शाम फाइनल परिणाम आने के बाद अखाड़े की जंग खत्म हो गई। कुछ का दमखम इस कदर सिर चढ़कर बोला कि स्वर्ण, रजत और कांस्य ने झोली भर दी, वहीं कुछ को और बेहतर प्रदर्शन करने का सिला सीखने को मिला। यही नहीं, तीन दिन तक कुश्ती के सितारों की टिमटिमाहट के गवाह बने लोगों के दिल से बस यही दुआ निकली.. अब जीत लो ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:14 PM (IST)
        

इमरजेंसी तक पहुंचने में नहीं होगी परेशानी

easley reached to emergency

गोंडा: जिला अस्पताल के आपातकालीन कक्ष के सामने बैरीकेटिंग न होने के कारण वाहनों के जमावड़े से मरीजों को काफी परेशानी होती थी। अब इस समस्या से मरीजों व उनके तीमारदारों को नहीं जूझना होगा। रविवार को जिला अस्पताल के आपातकालीन कक्ष के सामने मरीजों को राहत देने के लिए बनाये गये पोर्च का शुभारंभ प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह ने किया। साथ ही उन्होंने अस्पताल की व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:12 PM (IST)
        

रेलवे, सेना व हरियाणा बने चैंपियन

गोंडा : नंदिनीनगर स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन हरियाणा ने फ्री स्टाइल पुरुष व महिला तथा सेना ने पुरुषों की ग्रीकोरोमन में चैंपियनशिप जीतने में कामयाबी हासिल की। यही नहीं, शनिवार को हरियाणा ने 11, रेलवे ने आठ, सेना ने छह तथा उत्तर प्रदेश ने चार पदक जीते। यूपी के लिए अंशू तोमर ने पहला सोना जीता। ग्रीकोरोमन 59 किग्रा पुरुष वर्ग में हरियाणा के लिए रवींद्र सिंह ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:09 PM (IST)
        

'सरकार हर गांव में बनाए अखाड़ा'

sports news

गोंडा: देश में कुश्ती का भविष्य काफी उज्जवल है। नयी-नयी प्रतिभाएं आ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय पहलवानों को कड़ी चुनौती माना जाने लगा है। वर्ष 2016 में ब्राजील के ओलंपिक में कई पदकों की उम्मीद कुश्ती से है। यह बात राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में 13 बार स्वर्ण पदक जीतकर रिकॉर्ड बनाने वाले हरियाणा के अर्जुन पुरस्कार विजेता पहलवान रवींद्र ढेला ने दैनिक जागरण से हुई खास बातचीत में कहीं। वह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:01 PM (IST)
        

एक को प्रतिकूल प्रविष्टि, कई को फटकार

show cause notice send to one

गोंडा : मनरेगा में धन होने के बावजूद विकास कार्यो को न कराना और छह लाख में मात्र ढाई लाख रुपया खर्च करने पर तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। स्वास्थ्य कार्यक्रमों में ढिलाई बरतने के कारण एएनएम सावित्री देवी, आशाबहू कमलेश, ऊषा देवी एवं लक्ष्मी और संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधार लाने का निर्देश दिया गया है। शनिव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Nov 2014 11:56 PM (IST)
        

छात्रों ने ली यातायात नियमों के पालन की शपथ

students vow to fallow the rules of traffic

गोंडा: सावधानी हटी, दुर्घटना घटी। दुर्घटना से देर भली, नशा नाश का है भाई, पीकर गाड़ी न चलाये। ये बातें राजकीय इंटर कालेज परिसर में शनिवार को यातायात नियमों को लेकर शपथ ग्रहण समारोह में एआरटीओ राजीव कुमार चतुर्वेदी ने कही। चतुर्वेदी ने कहा कि छात्र देश के भविष्य है और युवाओं में गाड़ी चलाने की जल्दी होती है। दोस्तों को बिठाकर युवा तीन सवारी को लेकर चलते हैं, जो नियम की अनदेखी व सुरक्षा के लिहाज से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Nov 2014 11:52 PM (IST)
        

दागी धान ने बढ़ाई परेशानी

sub standar rice increase the trouble

गोंडा : देवीपाटन मंडल में डेढ़ माह से क्रय केंद्रों पर पसरा सन्नाटा दूर हो गया। सरकारी क्रय केंद्रों पर 182 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है। इससे अधिकारियों ने भले ही राहत की सांस ली हो, लेकिन क्रय केंद्र प्रभारियों की मुसीबतें बढ़ गई है। कारण क्रय केंद्रों पर तीन के बजाए पांच प्रतिशत से अधिक दागी धान आ रहा है। इससे खरीद तेजी से नहीं हो पा रही है। उधर किसानों को भी व्यापारियों का मुंह देखना पड़ र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Nov 2014 11:49 PM (IST)
        

भाकियू ने राजमार्ग जाम कर जताया विरोध

road blocked by bku

गोंडा : शनिवार को दोपहर में भाकियू कार्यकर्ताओं ने अपनी नौ सूत्री मांगों को लेकर गोंडा-लखनऊ राजमार्ग चौरी चौराहे पर जाम कर दिया। करीब आधे घंटे के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। भाकियू ने गन्ने की कीमत 350 रुपये, गन्ने का मूल्य तत्काल दिलाए जाने तथा 25 नवंबर से चीनी मिलों को चालू कराने, किसानों के धान की तत्काल खरीददारी व उर्वरकों की उपलब्धता कराने, राशन वितरण प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Nov 2014 11:47 PM (IST)
        

शिक्षकों ने निकाला मशाल जुलूस

गोंडा: तदर्थ शिक्षकों के विनियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर शनिवार की शाम हाथों में मशाल लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला। शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय को सौंपा। माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की समस्याओं को लेकर शनिवार की शाम माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह व जिला मंत्री विनय क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Nov 2014 11:44 PM (IST)
        
(News from Gonda, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें