Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 29,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोंडा

बूंदाबांदी संग मौसम ने बदला मिजाज

गोंडा: आखिरकार मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। दिन में हल्की धूप के बाद शाम को आसमान पर बादल छा गए। देर शाम बूंदाबादी भी शुरू हो गई। बूंदाबादी ने विभिन्न वैवाहिक कार्यक्रमों की तैयारियों को प्रभावित किया है। पिछले एक सप्ताह से मौसम अपना रंग बदल रहा है। कभी तेज धूप तो कभी आसमान पर बादल। इन सबके बीच सर्द हवाएं परेशानी का कारण बनी हुई है। रविवार की सुबह हल्की बदली के बीच सूरज के दर्शन थोड़ा देर से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:04 PM (IST)
        

हर जिले में दो-दो विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई : चौधरी

गोंडा: प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गो¨वद चौधरी ने दावा किया है कि परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में आगामी शैक्षिक सत्र से पायलेट प्रोजेक्ट के आधार पर हर जिले में दो-दो विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन कराने की योजना तैयार की गई है। जिसके लिए अध्यापकों को चि¨हत किया जा रहा है। साथ ही सभी जिलों के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दो-दो विद्यालय गोद लेने को कहा गया है, जिससे स्कूलों की स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:59 PM (IST)
        

साहस शील हृदय में भर दे, जीवन त्याग तपोयम ..

गोंडा: साहस शील हृदय में भर दे, जीवन त्याग तपोमय कर दे. का गीत गुनगुनाते हुए शनिवार को जिले भर में वसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजन अर्चन किया गया। स्कूलों में मां सरस्वती के जन्मोत्सव पर कार्यक्रम हुए। शनिवार को सिविल लाइन स्थित रघुकुल महिला विद्यापीठ के परिसर में भारतीय शिक्षण मंडल के तत्वावधान में वसंत पंचमी पर कार्यक्रम हुए जिसमें मां सरस्वती के पूजन का आयोजन अयोध्या से आए विद्वानों ने किय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:20 PM (IST)
        

मतदान के प्रति संकल्प को उठे हाथ

गोंडा: राष्ट्रीय मतदाता दिवस से एक दिन पहले नारी ज्ञानस्थली महाविद्यालय में छात्राओं ने शत प्रतिशत मतदान के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु पूरी करने वाले युवक युवतियों को मतदाता बनाने का संकल्प लिया गया। साथ ही रविवार को होने वाले मतदाता दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप देने के साथ ही जिले भर में 18 वर्ष की आयु पूरी करके पहली बार मतदाता बने मतदाताओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। जिलाधिकारी अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:19 PM (IST)
        

अपराध 2- सराफा व्यापारी से लूटे लाखों के जेवरात

गोंडा : शुक्रवार की शाम दुकान बंद कर घर जा रहे सराफा व्यापारी से दो बाइक सवार पांच बदमाशों ने रास्ते में रोककर लूटपाट शुरू कर दी। बदमाशों ने उसके पास रखा सवा किलो चांदी व 25 ग्राम सोना लूटकर फरार हो गए। पीड़ित की तहरीर पर कौड़िया थाने पर पांच अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। घटना कौड़िया थाना क्षेत्र के चिलबिला गांव के पास की है। शुक्लपुरवा छिरास गांव निवासी व्यापारी संगम लाल सोनी क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:18 PM (IST)
        

भाजपा के साथ और जुडे एक हजार लोग

गोंडा: भारतीय जनता पार्टी के आनलाइन सदस्यता अभियान के अंर्तगत संवाद प्रकोष्ठ ने शिविर लगाकर एक हजार लोगों को सदस्य बनाया। साथ ही संगठन को मजबूत करने का संकल्प लिया। इधर भाजपा ने सदस्यता अभियान के लिए मंडल प्रभारियों की सूची जारी कर दी है। शहर से दस किलोमीटर दूर सुभागपुर मुख्य बाजार में दलित भाजपा नेता सुरेश कुमार गौतम द्वारा सदस्यता अभियान का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पूर्व विधायक तुलसी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:18 PM (IST)
        

'मोदी नीति, अमेरिकी नीति'

गोंडा: भाकपा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में धरना देकर अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बनाने पर विरोध जताया। यही नहीं, भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर भी विरोध जताया। सत्यनारायण तिवारी ने कहा कि ओबामा ने पूरी दुनिया को युद्ध में झोंक दिया। कौशेलेंद्र पांडेय ने कहा कि वामपंथी ताकतें एक जुटहोकर ओबामा का विरोध कर रहीं हैं। रवींद्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि मोदी नीति दरअसल अमेरिकी नीति है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:17 PM (IST)
        

अब मनरेगा में भी फंसा स्वास्थ्य विभाग

गोंडा: अभी एनआएचएम घोटाले की जांच चल ही रही थी कि अब मनरेगा घोटाले ने भी स्वास्थ्य विभाग की मुसीबत को बढ़ा दिया है। वर्ष 2008 में मजदूरों को कार्यस्थल पर ही चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिले के 1054 ग्राम पंचायतों में आपूर्ति की गई 90 लाख रुपये की फ‌र्स्ट एड बाक्स को लेकर सीबीआइ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर शिकंजा कस दिया है। सीबीआइ ने उस वक्त जिले में तैनात सीएमओ, एसएमओ स्टेार व चीफ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:15 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री के भ्रमण को लेकर किया सतर्क

गोंडा: जीवन कैंप के आयोजन को लेकर पहले से ही सारी तैयारी पूरी कर ली जाय। चिकित्साधिकारियों के साथ ही अन्य कर्मियों को लगाकर उपकेंद्र स्तर पर व्यवस्था सुनिश्चित करके रिपोर्ट दी जाय। साथ ही चार फरवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के भ्रमण के मद्देनजर अस्पतालों की सुविधाओं को बेहतर बनाने का निर्देश दिया गया है। शनिवार को सीएमओ कार्यालय में प्रभारी चिकित्साधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:12 PM (IST)
        

'लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान पुनीत कार्य'

गोंडा : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिले के सरकारी कार्यालयों तथा शैक्षिक संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान सभी ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के महत्व पर चर्चा की और सारे कार्य छोड़कर मतदान करने का संकल्प लिया। डीएम अजय कुमार उपाध्याय व मुख्य विकास अधिकारी जयंत कुमार दीक्षित ने कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। कृषि विभाग में उप कृषि निदेशक श्रव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:18 PM (IST)
        

'लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान पुनीत कार्य'

गोंडा : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिले के सरकारी कार्यालयों तथा शैक्षिक संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान सभी ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के महत्व पर चर्चा की और सारे कार्य छोड़कर मतदान करने का संकल्प लिया। डीएम अजय कुमार उपाध्याय व मुख्य विकास अधिकारी जयंत कुमार दीक्षित ने कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। कृषि विभाग में उप कृषि निदेशक श्रव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:12 PM (IST)
        

शिवानंद मौत मामले का खुलासा न होने पर विफरे ग्रामीण

गोंडा : सपा नेता की मौत का खुलासा न होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने डीएम व एसपी से मिलकर आक्रोश जताया। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि शीघ्र ही हत्या का खुलासा नहीं हुआ तो वह सड़क पर उतरकर आंदोलन छेड़ देंगे। अधिवक्ता सुरेश चंद्र त्रिपाठी की अगुवाई में गायत्री प्रसाद तिवारी, विनय शंकर दूबे, अशोक तिवारी, संतोष ओझा, अरुण गौतम, दयानंद तिवारी, परमानंद तिवारी, बब्लू ¨सह, जयशंकर गौतम ने एसपी भारत ¨सह से मुलाकात... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:11 PM (IST)
        

टेंपो में ओवरलो¨डग से छात्राएं खफा

गोंडा : शहर की सड़कें छात्राओं के लिए मुश्किलों का सबब हैं। सबसे अधिक दिक्कतें छात्राओं को आवागमन में होती है। टेंपो में हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखकर एलबीएस में सामाजिक कार्यकर्ता रुचि मोदी की अगुवाई में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस दौरान सैकड़ों छात्राओं ने हस्ताक्षर कर आरटीओ से समस्याओं से मुक्ति दिलाने की मांग की है। मोदी का कहना है कि टेंपो चालक मनमाने ढंग से सवारियां भरते हैं। इससे आए दि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:09 PM (IST)
        

1.99 करोड़ के खर्च की जांच के आदेश

गोंडा: मनरेगा योजना के तहत नियमों की अनदेखी कर धनराशि खर्च करने के मामले में वजीरगंज ब्लाक की आठ ग्राम पंचायतें फंस गई हैं। कमिश्नर के निर्देश पर मनरेगा योजना के तहत खर्च किये गये 1.99 करोड़ रुपये की जांच के आदेश दिये गये हैं। जिला विकास अधिकारी ने मामले की स्थलीय जांच के लिए ग्राम पंचायत वार दो सदस्यीय कमेटी बनाई है, कमेटी से 2 फरवरी तक रिपोर्ट मांगी गई है। जिला विकास अधिकारी डीपी ¨सह ने बताया क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:08 PM (IST)
        

नवाबगंज के गांवों में सीबीआइ का छापा

गोंडा: शुक्रवार को सीबीआइ ने नवाबगंज ब्लाक के गांवों में छापेमारी करने के साथ ही विकास भवन में कर्मियों से पूछतांछ किया। कैंप कार्यालय में सीबीआइ ने हलधरमऊ ब्लाक के सचिवों के बयान दर्ज किये। सीबीआइ की लगातार छापेमारी से ग्राम प्रधान व सचिवों की धड़कनें बढ़ गई हैं। शुक्रवार को सीबीआइ टीम ने नवाबगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत सेमराशेखपुर, लिदेहनाग्रंट व परसापुरथनवा में छापा मारा। मौके पर ग्राम प्रधान व ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:08 PM (IST)
        

11 दुकानों के लाइसेंस निलंबित, चार सीज

गोंडा: शुक्रवार को जिले के 16 ब्लाकों की 147 उर्वरक दुकानों पर 24 अफसरों ने छापेमारी किया, इस दौरान गड़बड़ी मिलने पर 11 दुकानों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए। वहीं चार दुकानें सीज करने के साथ ही 12 विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। इसके अतिरिक्त उर्वरकों के जहां 12 सैंपल भरे गए, वहीं बाराबंकी से आई 17.5 एमटी यूरिया सीज कर दी गई है। जिला अधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि शासन के निर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:06 PM (IST)
        

गौरा बुजुर्ग ने किया पर्यावरण को 'जवान'

गोंडा : सात साल पहले शुरू हुई मनरेगा से पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए कुछ ग्राम पंचायतों ने बढि़या काम किया। पौधों की परवरिश कर उन्हें 25 फीट बड़ा कर दिया। हरियाली ला रहे पेड़ 25 साल बाद लाखों की संपदा बनकर तैयार होंगे। इससे पंचायतों को दोहरा लाभ हो रहा है। एक तरफ पर्यावरण के लिए ऑक्सीजन व भविष्य के लिए वन संपदा तैयार होगी। इससे पंचायतें आर्थिक तौर पर मजबूत होंगी। बभनजोत ब्लॉक की ग्राम पंचायत गौर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 11:04 PM (IST)
        

खरगूपुर से शीघ्र चलाएं रोडवेज

गोंडा: भाजपा सांसद कीर्तिवर्धन ¨सह ने खरगूपुर में जनसमस्याएं सुनीं। इस दौरान लोगों ने बंद हुई बस सेवा को फिर से शुरू कराने की मांग की। इस पर सांसद ने आरएम से वार्ता की तो उन्होंने शीघ्र बस सेवा शुरू कराने का आश्वासन दिया। बाजार में भ्रमण कर लोगों की समस्याएं सुनकर निराकरण का आश्वासन दिया। कस्बेवासियों ने खरगूपुर से जाने वाली विभिन्न स्थानों की बंद बस सेवा शुरू कराने, विद्युत की पर्याप्त मात्रा म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:09 PM (IST)
        

बेटियां दो परिवारों का भविष्य : रीता

गोंडा : बच्चियां एक नहीं बल्कि दो परिवारों का भविष्य होती हैं इसलिए हम सबको भेदभाव के बिना उन्हें लड़कों के बराबर दर्जा देना चाहिए। उक्त विचार आकांक्षा समिति की मंडल अध्यक्ष रीता अरोड़ा ने राजकीय बालिका इंटर कालेज गोंडा में पहुंचकर बच्चियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी लेने के दौरान व्यक्त किए हैं। इस दौरान उन्होंने ताइक्वांडो प्रशिक्षण प्राप्त कर रही बालिकाओं से खेल के विषय में एवं विद्यालय प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:07 PM (IST)
        

खेल से होता है शरीर का विकास : मसूद

गोंडा : खेल से शरीर का विकास होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है। वर्तमान में तमाम ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकलकर अंतर राष्ट्रीय स्तर पर उम्दा प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया है। ऐसे में हमारे खिलाड़ियों को खेल भावना से अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। ये बातें बसपा नेता व पूर्व लोकसभा प्रत्याशी गोंडा मसूद आलम खां ने भै... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:06 PM (IST)
        
(News from Gonda, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें