Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोंडा

आग से बचाव के लिए हुआ पूर्वाभ्यास

गोंडा : मंगलवार को भारत पेट्रोलियम परिसर में आग से बचाव को लेकर उपकरण का प्रदर्शन हुआ, और सायरन बजते अग्निशमन यंत्र ने आग पर काबू पा लिया। यह रिहर्सल पेट्रोलियम अधिकारियों की मौजूदगी में हुआ। आग से सुरक्षा के लिए भारत पेट्रोलियम परिसर बहराइच रोड पर आठ बजे सायरन बजा। आवाज सुनते ही दमकल कर्मी दौड़ पड़े। 10 कदम पर आग जलती दिखाई पड़ी। उसपर फौरी तौर पर काबू पा लिया। यह प्रदर्शन सफल रहा। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:24 PM (IST)
        

जिला आबकारी अधिकारी सहित दो का रोका वेतन, मांगा जवाब

गोंडा: तहसील दिवस से नदारद जिला आबकारी अधिकारी रामशरण एवं उप श्रमायुक्त विकास कुमार का वेतन रोक दिया गया है। इन अधिकारियों को तीन दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है। साथ ही जनवरी माह के प्रथम सप्ताह से गांवों में समस्याओं के निदान के लिए कैंप लगाया जायेगा। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहकर जनता की समस्याओं का निराकरण करायेंगे। मंगलवार को मनकापुर में आयोजित तहसील दिवस में जन समस्याओं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:23 PM (IST)
        

बेसलाइन सर्वे की फीडिंग में पिछड़ गया गोंडा

गोंडा: स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार की वेबसाइट पर परिवारों की ऑनलाइन फीडिंग में देवीपाटन मंडल का गोंडा जिला सबसे फिसड्डी साबित होते हुए प्रदेश में 70वें नंबर पर पहुंच गया है। जबकि श्रावस्ती जिला 36वें नंबर पर है। शासन ने बेसलाइन की खराब प्रगति के कारणों का पता लगाने के लिए राज्य स्तरीय समन्वयक को जिम्मेदारी सौंपी है। राज्य समन्वयक सोमवार को गोंडा व बहराइच जिले का दौरा करेंगे। देवीपाटन मंडल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

खेलकूद के बीच बेटी बचाओ की गूंज

गोंडा: गीत, संगीत के साथ ही योग की पाठशाला लगी। स्कूली बच्चों ने दौड़ लगाई, गरीब बच्चों के लिए जीवनशाला का आयोजन हुआ। साथ ही चक दे इंडिया की धूम रही। वहीं पर स्कूली बच्चों ने देश बचाने के साथ ही बेटी बचाओ के प्रति भी लोगों को जागरूक किया। दिन भर चले कार्यक्रमों के बीच मेधावियों को सम्मानित किया गया। शहर के पंतनगर स्थित सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल में वार्षिक खेलकूद एवं पीटी डिस्प्ले का आयोज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

सड़क हादसे में मजदूर की मौत, एक घायल

गोंडा : सोमवार को मार्ग दुर्घटनाओं में मजदूर की ट्रक से दबने से मौत हो गई। जबकि ट्राला की चपेट में आने से चौपहिया वाहन चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सकों ने उसकी हालत को नाजुक बताते हुए लखनऊ रिफर कर दिया। उधर ग्रामीणों ने मृतक मजदूर के परिजनों को मुआवजा दिलाने व चालक के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर मार्ग को जाम कर दिया। आक्रोशित ग्रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

हवाओं की रफ्तार ने बढ़ाई ठंड

गोंडा: सोमवार को एक बार फिर हवाओं के बदले तेवर ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं, दिनभर धूप के लुकाछिपी का खेल जारी रहा। न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि हवायें 19.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं। सोमवार को सुबह बदली छाये रहने के बाद अचानक धूप निकलने से लोगों ने राहत महसूस की, लेकिन दोपहर होते हुए कभी धूप तो कभी छांव का सिलसिला शुरू हो गया। इन सबके बीच हवाओं की तेज हुई रफ्तार से ठंड बढ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

कैंसर रोगियों को मिल गई संजीवनी

गोंडा: कैंसर रोगियों को अब लखनऊ या बड़े शहरों में इलाज के लिए जाने की मुश्किलों से निजात मिल सकेगी। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से तैयार कार्ययोजना को स्वीकृति मिल गई है। दैनिक जागरण ने सात नवंबर को कैंसर रोगियों के लिए संजीवनी का इंतजाम शीर्षक से प्रकाशित समाचार में तैयारियों की जानकारी दी गई थी। अब स्वीकृति मिलने के बाद इसे जनवरी माह से शुरू किये जाने की तैयारी की गई है। जिसके तहत जिला अस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

सीबीआइ ने मांगा डिस्पैच रजिस्टर व कर्मियों का ब्योरा

गोंडा: राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में अनियमितता की जांच कर रही सीबीआइ ने डिस्पैच रजिस्टर के साथ ही परिवार कल्याण से जुड़े कर्मियों का ब्योरा तलब किया है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में अनियमितता की जांच सीबीआइ कर रही है। सीबीआइ टीम जिले में दवाओं की खरीद में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी का मामला पकड़ चुकी है। निर्धारित दर से अधिक दाम पर दवाओं की खरीदारी करने, टेंडर में खेल के साथ ही कई अन्य मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

आठ अस्पतालों के अधीक्षक से जवाब तलब

गोंडा: आखिरकार स्वास्थ्य कार्यक्रमों के संचालन में लापरवाही को लेकर अब कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालन में खामियां मिलने पर आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षकों से जवाब तलब किया गया है। साथ ही कार्यक्रमों का सुधार करके रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसमें लापरवाही पर कार्रवाई की बात कही गई है। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

पहले के खाते बंद, नए खाते में जाएगी धनराशि

गोंडा: सभी सीएचसी अधीक्षक पहले पुराने खातों को बंद कराकर नई बैंकिंग व्यवस्था के आधार पर एक खाता संचालित करायें, जिसके आधार पर ही अब ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों को धनराशि का आवंटन किया जायेगा। सोमवार को सीएमओ कार्यालय सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जेपी गुप्ता ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में जिला स्वास्थ्य समिति एवं ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

लूटपाट के विरोध पर व्यापारी को गोली मारी

गोंडा : शनिवार की देर रात बदमाशों ने थाना क्षेत्र के अमदही गांव में एक व्यापारी के घर न केवल धावा बोला बल्कि विरोध करने पर गोली भी मार दी। इस घटना में भी पुलिस के हाथ खाली हैं। घटना स्थानीय थाना क्षेत्र के अमदही तिराहे की है। यहां परास निवासी ज्ञानचंद्र कौशल की सराफा व बर्तन की दुकान है। शनिवार की रात वह अपनी पत्नी आरती देवी, बच्चे पूर्णिमा, पल्लवी व अनमोल के साथ सोया था। रात करीब 12 बजे घर के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

बजरंगबली के भरोसे बिताई रात

गोंडा : पुलिस की वर्दी पाने के लिए अभ्यर्थियों को शनिवार की रात कड़ाके की ठंड व बारिश से जूझना पड़ा। रात गुजारने के लिए उन्हें होटल, लॉज व धर्मशाला में जगह नहीं मिली। ठौर न मिलने से अभ्यर्थियों को रात मंदिरों में गुजारनी पड़ी। उधर प्रशासन का दावा हवाई साबित हुआ। कारण प्रशासन ने कॉलेज व स्कूलों के ताले खुले रहने का दावा किया था। लेकिन रात में कोई कॉलेज नहीं खुला मिला। इससे दूरदराज से आने वाले अभ्यर्थि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

63 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

गोंडा : जिले में आयोजित पुलिस मुख्य लिखित परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई। 4447 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। परीक्षा में 63 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिले में पुलिस मुख्य लिखित परीक्षा के लिए छह परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा में 4510 अभ्यार्थियों को बैठना था। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए प्रशासन व पुलिस विभाग ने पहले से ही पूरी तैयारी कर ली थी। गाधी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

राजस्थानी नृत्य ने दर्शकों का मन मोहा

गोंडा: अवसर था स्कूल के वार्षिक उत्सव का, मंच पर जब कक्षा एक व दो के बच्चों ने मूक बधिर बच्चों की भावनाओं को व्यक्त किया तो हर कोई सोचने के लिए विवश हो गया। साथ ही यहां पर कई अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। जिसमें अव्वल आये स्कूली बच्चों को सम्मानित किया गया। सिविल लाइन स्थित सेंट थामस स्कूल में आयोजित वार्षिक उत्सव का शुभारंभ जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

हर गांव में हो कंबल वितरण

गोंडा: किसी भी परेशान की मदद के लिए किया गया परोपकार सबसे बड़ा पुण्य है। कंबल वितरण का आयोजन हर गांव में होना चाहिए । यह बात शनिवार की शाम सदर तहसील के बनघुसरा गांव में गरीबों के कंबल वितरण में सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि सर्दी से सबसे ज्यादा गरीब व मजदूर परेशान होता है। कारण उसे रोजमर्रा के काम के लिए निकलना पड़ता है। महेश नारायण तिवारी ने कहा कि परोपकार से बढ़कर कुछ भी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

या हुसैन की सदाओं के साथ निकला जुलूस

गोंडा: या हुसैन की सदाओं के साथ रविवार को कड़ी चौकसी के बीच चेहल्लुम का जुलूस निकाला गया। जुलूस के कारण शहर में जगह-जगह पर प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात करने के साथ ही पुलिस बल को लगाया गया था। कर्बला पहुंचकर जुलूस संपन्न हुआ। शनिवार की रात में ताजिया रखा गया। जहां पर लोगों ने रात भर जागकर मातम किया। कर्बला के शहीदों को याद करते हुए कुरआन पढ़ा। साथ ही फातिया भी पढ़ा। इसके बाद चेहल्लुम का जुलूस र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

प्रयाग मेले के लिए चाहिए डेढ़ सौ बसें

गोंडा: जनवरी माह में आने वाले प्रयाग मेले की कवायद में परिवहन निगम जुट गया है। खराब बसों के लिए सामानों की मांग व डेढ़ सौ बसें मेला सवारी ढोने के लिए मांगी गई हैं। कारण बलरामपुर की ट्रेन सेवा साल भर से बंद है। इसका असर बसों पर पड़ेगा। देवीपाटन मंडल के श्रद्धालुओं के लिए सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। इसके अलावा श्रावस्ती में ट्रेन सेवा ही नहीं है। उधर बलरामपुर जिले में छोटी लाइन को बड़ी लाइन करने से यहा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:58 AM (IST)
        

क्रिसमस मेले में दिखी सांस्कृतिक विरासत की झलक

गोंडा: फातिमा स्कूल में आयोजित क्रिसमस मेले में स्कूली बच्चों ने मनोहारी कार्यक्रमों की प्रस्तुति कर दर्शकों का जीत लिया। यहां पर संगीत के साथ ही नृत्य प्रतियोगिता हुई। फैंसी ड्रेस में शौर्य अग्रवाल को प्रथम स्थान मिला। प्रतियोगिताओं में अव्वल आये बच्चों को पुरस्कृत किया गया। शनिवार को शहर के सरकुलर रोड स्थित फातिमा स्कूल में क्रिसमस मेले का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य वन संरक्षक के थामस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 11:14 PM (IST)
        

मील का पत्थर साबित होगा स्वच्छता अभियान

गोंडा: शनिवार क्षेत्र के स्थानीय ब्लाक मुख्यालय से सात सौ मीटर की दूरी पर कटरा लालपुर मार्ग पर गोनर्द इंस्टीट्यूट महाविद्यालय का शिलान्यास क्षेत्रीय सासद बृजभूषण शरण सिंह ने स्थानीय पूर्व ब्लाक प्रमुख राजाराम मिश्र की अध्यक्षता में किया। भूमि पूजन कार्यक्रम में पाच क्षेत्रीय ब्राह्माणों के साथ पुरोहित मुन्ना पंडित ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन कराया। भूमि पूजन के बाद सासद ने कहा कि प्रधानम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 11:13 PM (IST)
        

1130 पशुपालकों की उम्मीदों को झटका

गोंडा: चारा काटने की मशीन खरीद पर अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले 1130 किसानों को अब सरकारी मदद नहीं मिलेगी। शासन ने कृषि विभाग द्वारा संचालित त्वरित चारा विकास कार्यक्रम के संचालन पर रोक लगा दी है। कृषि विभाग पशुपालकों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए त्वरित चारा विकास कार्यक्रम के तहत चैप कटर(चारा काटने की मशीन) की खरीद पर अनुदान उपलब्ध कराता था। चैपकटर की खरीद पर पशुपालक को 5775 रुपये ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 10:53 PM (IST)
        
(News from Gonda, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें