Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 15,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गाजीपुर

क्षतिग्रस्त मार्ग पर रोपा धान

मुहम्मदाबाद : नगर से होकर कासिमाबाद जाने वाली मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके विरोध में रविवार को ग्रामीणों ने अकटहिया के पास गड्ढे में धान की रोपाई कर प्रशासन को आईना दिखाया है। ग्रामीणों का कहना है कि कई महीने से यह सड़क क्षतिग्रस्त है। गड्ढों में पानी लग गया है। इसमें आए दिन बाइक सवार गिरकर घायल होते रहते हैं। शिकायत के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जल्द ही सड़क की मरम्मत होनी चाह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

नेहरू युवा केंद्र युवाओं के मार्गदर्शन में होगा और समर्थ

गाजीपुर : नेहरू युवा केंद्र संगठन युवाओं को मार्गदर्शन करने में और समर्थ होगा। कारण कि इससे कौशल विकास व उद्यमशीलता कार्यक्रम को जोड़ना है। अब यह केंद्र युवाओं में निरंतर ऊर्जा का संचार करेगा। ये बातें केंद्र की उप निदेशक डा. ज्योत्सना ने कही। वह संगठन की ओर से आरटीआइ में आयोजित 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के चौथे दिन रविवार को प्रतिभागियों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा दुनिया में भारत युवा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:23 PM (IST)
        

कायस्थ सभा ने बढ़ाया मेधावियों का मान

गाजीपुर : जिले की उभरती प्रतिभाओं का मनोबल बढ़ाने के लिए श्री चित्रगुप्त युवा कायस्थ सभा ने रविवार को मालगोदाम रोड स्थित श्री लालबहादुर शास्त्री पुस्तकालय में समारोह का आयोजन किया। इसमें शहर के आधा दर्जन विद्यालयों के 10वीं व 12वीं में प्रथम व द्वितीय स्थान पाने वाले 36 मेधावी अपने अभिभावकों संग मौजूद थे। समारोह के अतिथि धर्मार्थ कार्य मंत्री विजय मिश्र ने एक-एक कर सभी बच्चों को गोल्ड मेडल प्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:19 PM (IST)
        

हर पल बदलता रहा मौसम का मिजाज

गाजीपुर : बारिश, धूप और काली घटा। रविवार को पूरे दिन हर पल मौसम का मिजाज बदलता रहा। सुबह हुई बूंदाबांदी से पूरे नगर में कीचड़ पसर गया। अवकाश का दिन होने के कारण लोगों ने घर में ही रहकर बारिश का आनंद लिया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बूंदाबांदी के साथ गरज-तड़प जारी रही। इसी बीच शाम को सात बजे से एक बार भी रिमझिम बारिश होने लगी जो देर रात तक जारी रही। सुबह साढ़े आठ बजे बूंदा-बांदी शुरू हुई जो दोपहर त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:06 PM (IST)
        

भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ ने जारी किया स्वास्थ्य कार्ड

गाजीपुर : भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ की जिला कार्यसमिति की बैठक रविवार को रेलवे स्टेशन रोड स्थित मैरिज हाल में हुई। इसमें गरीबों को समर्पित स्वास्थ्य कार्ड जारी किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्ण बिहारी राय ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को धरातल पर साकार करने का काम पार्टी का चिकित्सा प्रकोष्ठ ही करता है। इस कार्य में समाज के अंतिम व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ मिल सके, इसकी चिंता करने वाले डा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:03 PM (IST)
        

दो बिछड़े जोडे़ मिले

गाजीपुर : पुलिस लाइन स्थित परिवार परामर्श केंद्र पर रविवार को दो बिछड़े जोड़ मिले। बाकी दो मामले न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण निरस्त कर दिए गए। सदर कोतवाली क्षेत्र के पहाड़पुर निवासी जमीला खातून पत्नी तनवीर अहमद एवं थाना मुहम्मदाबाद के महरूपुर गांव निवासी चंदा देवी पत्‍‌नी चंदन गुप्ता की विदाई राजी-खुशी हुई। इस मौके पर शिवशंकर तिवारी, सोनिया मनोज, वीरेंद्र पाल, सरोज पांडेय, सरदार दर्शन सिंह, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:01 PM (IST)
        

महिला बंदी की हालत बिगड़ी

गाजीपुर : पांच दिनों से जिला जेल में भूख हड़ताल कर रही बंदी सुमन राय की रविवार की शाम हालत बिगड़ गई। आनन-फानन में उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बंदी को देखने के लिए सदर एसडीएम सत्येंद्र प्रकाश व सीओ सिटी कमल किशोर चिकित्सालय पहुंचे। बीते दस सितंबर को कोतवाली पुलिस ने रोडवेज के पास रास्ता जाम करने के मामले में गिरफ्तार कर सुमन को जेल भेज दिया था। वह तभी से जिला जेल में भूख हड़ताल पर बैठी थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:59 PM (IST)
        

3.5 लाख नौनिहालों ने पी जिंदगी की दो बूंद

गाजीपुर : पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को तीन लाख 50 हजार 105 बच्चों को जिंदगी की दो बूंद पिलाई गई। महराजगंज स्थित प्राथमिक विद्यालय में जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह ने दो बूंद जिंदगी की पिलाकर अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर ग्रामीणों ने पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लेकर बूथ पर पहुंचे। हालांकि कई बूथों पर कोई स्वास्थ्यकर्मी नहीं दिखे। अधिकतर प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों पर ताले लटकते रहे। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:51 PM (IST)
        

जरुरतमंदों का दिल जीत दल को देंगे मजबूती

गाजीपुर : केंद्र में सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी का अगला लक्ष्य यूपी का किला फतह करना है। खुद से जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने की चुनौती को ध्यान में रखकर घर-घर में पैठ बनाए रखने को पार्टी ने नई रणनीति बनाई है। इसके तहत सामाजिक सरोकारों में भागीदारी, असाध्य रोगों से पीड़ितों, पेंशन आदि हक से वंचितों की मदद व बेरोजगारों को रोजगार दिलाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। तकनीकी रूप से पार्टी को द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:41 PM (IST)
        

व्यावसायिक शिक्षा व शोध पर होगा सेमिनार

गाजीपुर : स्नातकोत्तर महाविद्यालय के तकनीकी शिक्षा एवं शोध संस्थान में 27 सितंबर को 'भारतीय व्यावसायिक शिक्षा, शोध समस्याएं एवं संभावनाएं' विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार होगा। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से शिक्षाविदें को आमंत्रित किया जाएगा। मीडिया प्रभारी डा. प्रमोद कुमार मिश्र ने बताया कि संस्था के सचिव अजीत कुमार सिंह ने आयोजन की सफलता के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया है। इस आयोजन का लाभ जिले क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:33 PM (IST)
        

गंभीर रोगों से बचाव को करेंगे जागरूक

गाजीपुर : तुलसीसागर स्थित सेव लाइफ फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से रविवार को बैठक की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि गंभीर बीमारियों के प्रति जनजागरण के लिए त्रैमासिक पत्रिका का प्रकाशन एवं वितरण किया जाए। वक्ताओं ने कहा कि इस पत्रिका में चिकित्सकों एवं विषय विशेषज्ञों से गंभीर बीमारियों के कारण, लक्षण एवं बचाव पर लेख लेकर उसे जनसाधारण तक पहुंचाया जाएगा। डा. ओपी सिंह ने कहा कि सही जान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:32 PM (IST)
        

जातिवाद से ऊपर उठें किसान-मजदूर

गाजीपुर : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की शाहवाजपुर (रेंगा) व भदेव ब्रांच कमेटियों के दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में एकजुटता में जातिवाद के बाधा बनने की आवाज उठी। शनिवार की देर शाम तक चले सम्मेलन में वक्ताओं ने हक के लिए संघर्ष करने को किसानों-मजूदरों से जाति-धर्म से ऊपर उठकर लामबंद होने का आह्वान किया। जिला सचिव अमेरिका सिंह यादव ने कहा कि पूंजीवादी व्यवस्था के खिलाफ परिवर्तन कर समतामूलक समाज के ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:27 PM (IST)
        

सत्य के रास्ते पर चलने से होगा कल्याण

मलसा (गाजीपुर) : रामचरित मानस पाक्षिक सत्संग की ओर से ढढ़नी गांव स्थित मां चंडी परिसर में आयोजित मानस कथा में रविवार को संत दयाराम दास ने कहा कि सत्य, न्याय, धर्म के रास्ते पर चलने से ही जीव का कल्याण होगा। भगवान राम व भरत का जीवन चरित्र लोगों को भातृ प्रेम का मार्ग बताता है। भाई-भाई को एक दूसरे के सुख और दुख में शामिल होना चाहिए। कथा में राधेश्याम महाराज, सूर्यनाथ राय, विश्राम जी, विनोद श्रीवा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:27 PM (IST)
        

डे-नाइट कबड्डी के उद्घाटन मैच में राजपूत क्लब विजयी

गहमर (गाजीपुर) : स्थानीय गांव के हनुमान चबूतरा पर डे-नाइट कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच शनिवार को राजपूत क्लब 'बी' व आजाद क्लब के बीच खेला गया। राजपूत क्लब की टीम 29-15 अंकों से विजयी रही। इसी क्रम में हनुमान गढ़ी ने 44-19 अंकों से बक्सर को हराया। इसके बाद मित्रमंडल व बाचा क्लब के बीच मैच हुआ। बाचा क्लब 34-17 अंकों से विजयी रहा। शिवम क्लब ने 27-23 अंकों से हनुमान गढ़ी को हराया। नागा बाबा व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:24 PM (IST)
        

बहाल हो जीवित्पुत्रिका का अवकाश

गाजीपुर : उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की बैठक रविवार को तुलसीसागर स्थित शिविर कार्यालय पर हुई। इसमें जीवित्पुत्रिका का अवकाश रद किए जाने पर महिला शिक्षकों ने आपत्ति जताई। इसे बहाल करने की मांग की। वर्ष 2006 के नियुक्त शिक्षकों का वेतन सत्यापन के अभाव में रुके होने व खंड शिक्षा अधिकारी देवकली द्वारा अध्यापकों का वेतन काटने पर आक्रोश जताया गया। महामंत्री अजय कुमार व संयुक्त मंत्री दौ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:16 PM (IST)
        

संत चलते-फिरते तीर्थ

गाजीपुर : शहर के जमलापुर में गुलाबदास बाबा मंदिर परिसर में चल रही संगीतमय भागवत कथा में चौथे दिन शनिवार की शाम संतों की महत्ता पर प्रकाश डाला गया। आचार्य मनोज अवस्थी महाराज ने कहा कि संत भगवान तुल्य होते हैं। संत वाणी से ही प्रभावित नहीं करते बल्कि जिस घर में उनके चरण पड़ते हैं, भक्त का कल्याण हो जाता है। संत चलते-फिरते तीर्थ हैं। वे जहां जाते हैं उद्धार करते हैं। उन्होंने कहा यह संसार दुख का घर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:14 PM (IST)
        

अगुवा पर मुकदमा से कर्मचारियों में उबाल

गाजीपुर : सिंचाई विभाग के वर्कशाप से गत 11 सितंबर को नकली शराब बरामदगी में कर्मचारी नेता डीएन सिंह पर मुकदमा दर्ज किए जाने का मामला गरमाता जा रहा है। कर्मचारी हितों के लिए आंदोलनों की अगुवाई करने वाले श्री सिंह के पक्ष में राज्य कर्मचारियों ने लामबंदी शुरू कर दी है। सिंचाई चौराहा स्थित नलकूप मंडल कार्यालय परिसर में रविवार को बैठक कर पुलिस पर मुख्य आरोपी को बचाने का आरोप मढ़ा। मुकदमा वापस नहीं ले... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:02 PM (IST)
        

हिंदी को सहज बनाना स्वीकार्यकता के लिए आवश्यक

गाजीपुर : हिंदी दिवस के मौके पर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को विभिन्न संगठनों की ओर से गोष्ठियों के आयोजन किए गए। इस दौरान हिंदी की महत्ता का बखान किया गया। वक्ताओं ने लगातार कम हो रहे हिंदी के उपयोग पर चिंता जताई। गोलाघाट स्थित बाबा जागेश्वर नाथ मंदिर में साहित्य चेतना समाज की ओर से 'इक्कीसवीं शताब्दी में हिंदी का स्वरूप' विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। स्वामी सहजानंद महाविद्यालय के प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 06:54 PM (IST)
        

संस्कारित करने वाला ही सच्चा आचार्य

गाजीपुर : सरस्वती शिशु मंदिरों के आचार्यो का तीन दिवसीय सम्मेलन रविवार को रायगंज स्थित विद्यालय में शुरू हुआ। जन शिक्षा समिति काशी प्रदेश के मंत्री अवध नरायन मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इसमें भारतीय संस्कार को सुदृढ़ करने वाले को ही सच्चा आचार्य बताया गया। मिश्र ने कहा कि वर्ष 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से राष्ट्र भक्ति व संस्कारयुक्त शिक्षा देने के लिए शिशु मंदिर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 06:44 PM (IST)
        

बिजली कर्मियों ने चेताया, शोषण बर्दाश्त नहीं

गाजीपुर : लालदरवाजा स्थित उपकेंद्र कार्यालय पर राज्य विद्युत परिषद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ ने रविवार को हुंकार भरी। अधिकारियों संग कई बार समझौता होने के बावजूद पालन नहीं होने पर नाराजगी जताई। चेतावनी दी कि किसी भी कीमत पर कर्मचारियों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस संबंध र्मे पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक के घेराव की रणनीति तैयार की गई। संविदा इकाई के महामंत्री सुरेंद्र ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 06:39 PM (IST)
        
(News from Ghazipur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें