गाजीपुर

  • महरूमपुर व बरहट में छाया मातम

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    सैदपुर (गाजीपुर): मुड़ियार गांव के पास सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत से महरूमपुर व बरहट गांवों में मातम छा गया। मृतकों के घरों के चूल्हे बुझ गए। उनके घरों में केवल रोने की ही सुनाई दे रहीं थीं। बरहट गांव निवासी रविराज की बहन की शादी नौ जून को होनी है। वह बहन की शादी की तैयारियों ने जुटा था। भाई की मौत की खबर सुनकर बहन बार-बार बेहोश हो जा रही थी। रविराज दो भाइयों में बड़े थे। इधर, एक ही गांव के जव... और पढ़ें »

  • कटान समस्या को लेकर आंदोलने की बनायी रणनीति

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : कटान प्रभावित सेमरा व शिवराय का पुरा गांव के ग्रामीणों की बैठक रविवार को सेमरा गंगा तट पर हुई। कटान रोकने को लेकर सरकार की उदासीनता व जिला प्रशासन की उपेक्षा पर लोगों ने नाराजगी जाहिर किया। वक्ताओं ने कहा कि कटान के चलते सेमरा, शिवराय का पुरा गांव के अगल-बगल 12 किलोमीटर का क्षेत्र डेंजर जोन घोषित है, बावजूद शेरपुर, सेमरा, शिवराय का पुरा व बच्छलपुर गांव को बचाने का कोई ठोस... और पढ़ें »

  • सैनिकों के सम्मान में चौराहे का होगा सुंदरीकरण

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    गाजीपुर : रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के प्रयास से भुतहियाटांड़ चौराहे का सुंदरीकरण कर देश के वीर सैनिकों का सम्मान किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए एनओसी देने के लिए रविवार को नेशनल हाइवे अथॉरिटी आफ इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राम कुमार सूर्यवंशी ने अपने सहयोगियों के साथ चौराहे का सर्वे किया। साथ ही शीघ्र ही आगे की प्रक्रिया को पूरा करने का भरोसा दिलाया। इसे नगरपालिका पहले ही स्वीकृति प्रदान कर च... और पढ़ें »

  • संतान को पहुंचाएं शिक्षा के शिखर पर

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    गाजीपुर : यादव बंधु अपने संतान को शिक्षा के शिखर पर ले जाने का प्रयास करें। क्योंकि शिक्षा ही ऐसी चीज है जिसके बल पर समाज और देश का भला हो सकता है। इसके लिए बेटियों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। यह कहना है पूर्व शिक्षा निदेशक माध्यमिक व एमएलसी बासुदेव यादव का। वह रविवार को शहर के जल निगम रोड स्थित रामदास आदर्श इंटर कालेज विकास नगर में आयोजित यादव महासभा के वार्षिक जिला सम्मेलन को बतौर मुख्य अति... और पढ़ें »

  • तालाबों को जीवन देने का कार्य शुरू

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    जंगीपुर (गाजीपुर) : ग्रामसभा अरसदपुर में स्थित कई तालाबों का अस्तित्व समाप्त हो गया है और कई तालाब अंतिम सांसें गिन रहे हैं। हालांकि दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे अभियान से लोगों में जागरूकता बढ़ी है और लोग तालाब पोखरों के प्रति गंभीरता दिखाने लगे हैं। अरसदपुर में सात पोखरे थे लेकिन लोगों के अतिक्रमण का शिकार होकर इसमें से तीन पोखरों का अस्तित्व समाप्त हो गया। शेष चार पोखरों का रकबा भी बहुत कम ... और पढ़ें »

  • महादेवा पोखरे का नहीं रूकने दे रहे काम

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : दैनिक जागरण की ओर से तालाब व पोखरों के पुनर्जीवन को लेकर चलाया जा रहे महाअभियान का काफी व्यापक असर लोगों पर दिखाई देने लगा है। अगर पोखरा की खोदाई में लगी जेसीबी मशीन के आने में देर दिखाई दे रही है तो लोग तुरंत श्रमदान कर खोदाई कार्य शुरू कर दे रहे हैं। लोग थोड़ा भी समय नुकसान होने नहीं देना चाह रहे हैं। दैनिक जागरण की ओर से मुहम्मदाबाद तहसील के बैजलपुर ग्राम पंचायत स्थित... और पढ़ें »

  • बेटे को बचाने में पिता ने लगा लिया मौत को गले

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    दिलदारनगर (गाजीपुर) : रक्सहां गांव में करेंट की चपेट में आने से आरपीएफ के रिटायर्ड उप निरीक्षक जैनुदीन खां (67) की मौत हो गई। उनका बेटा दानिश (18) झुलस गया। दानिश को उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिजनों के अनुसार सुबह करीब नौ बजे बिजली आने के बाद दानिश स्टेप्लाइजर बना रहा था। उसी दौरान करेंट की जद में आ गया। बेटे को करेंट की चपेट में देख पिता जैनुदीन उसे बचाने का प्रयास ... और पढ़ें »

  • रामपुर गंगा घाट की सफाई का संकल्प

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:01 AM (IST)

    रेवतीपुर (गाजीपुर) : रामपुर गंगा घाट पर रविवार को सैकड़ों युवक ग्राम प्रधान राकेश राय के नेतृत्व में पहुंचकर गंगा सफाई अभियान में जुट गए। घाट पर मौजूद जलकुम्भी व प्लास्टिक को बाहर निकाला। साथ ही वहां से गुजरने वाले लोगों व स्नानार्थियों से गंगा में प्लास्टिक व कूड़ा न फेंकने की अपील की। इस दौरान युवकों ने गंगा सफाई का संकल्प लिया। रामपुर गांव में कोई पोखरा व तालाब नहीं है। इसके चलते लोग गंगा की स... और पढ़ें »

  • युवक की हत्या कर फेंका शव

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:00 AM (IST)

    जमानियां (गाजीपुर) : स्थानीय थाना के दाऊदपुर-देवढ़ी मार्ग स्थित एक इंटर कालेज के पास रविवार की सुबह 22 वर्षीय युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। युवक के शरीर पर चोट के कई निशान थे। वहीं शव के पास लाल रंग का दुपट्टा पड़ा मिला। आशंका जताई जा रही है कि किसी ने राड या किसी ठोस वस्तु से प्रहार कर युवक की हत्या कर दिया है। पुलिस ने जांच-पड़ताल की तो उसकी पहचान देवढ़ी गांव निवासी कृष्ण गोपाल ¨सह के रुप मे... और पढ़ें »

  • पोखरे को गहरा कराने में जुटीं महिला प्रधान

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:00 AM (IST)

    गाजीपुर: कभी घरों के आंगन में होती थी छठ पूजा। विवाहिताओं को मायके जाकर करनी पड़ती थी छठ की पूजा। गांव में ऐसा कोई तालाब या पोखर नहीं था जिसमें यह पूजा की जा सके। बात हो रही है भांवरकोल ब्लाक के मलिकपुरा गांव की। इसका एहसास आठ वर्ष पहले प्रधान इंद्रासन राय को हुआ। उन्होंने गांव समाज की जमीन में इसे खोदवाने का निर्णय लिया और उसी वर्ष मनरेगा में गांव में पूजा लायक पोखरा तैयार हो गया। तब से यहां गां... और पढ़ें »

  • कपड़े की दुकान में आग से 20 लाख की क्षति

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 01:00 AM (IST)

    दिलदारनगर (गाजीपुर): स्थानीय कस्बा के वार्ड छह स्थित शिव मंदिर के सामने कपड़े की दुकान में शनिवार की भोर में अज्ञात कारणों से आग लगने से करीब 20 लाख का कपड़ा, 40 हजार नकदी, लैपटाप व कागजात जलकर राख हो गया। आग इतना विकराल रुप ले चुकी थी कि उसे बुझाने में तीन दमकल व एक नगर पंचायत की गाड़ी मौके पर बुलाई गई। घंटों मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया। नगर के वार्ड नंबर तीन निवासी अरूण कुमार ... और पढ़ें »

  • गरीब बेटियों का सामूहिक निकाह कराने का निर्णय

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 08:48 PM (IST)

    दिलदारनगर (गाजीपुर) : तहरीके इस्लाह मुआशरा के कार्यकारिणी की बैठक रविवार को दूसरे पहर आयशा फातमा बि¨ल्डग में हुई। शादी विवाह में फिजूल खर्ची को रोकने के लिये इस्लाह द्वारा बनाए गए नियम व कानून को तेज करने को लेकर विचार विमर्श किया गया। अध्यक्ष अब्दुल कलाम खां ने कहा की इस्लाह को मजबूती से चलाने के लिए आपसी मतभेद भुलाकर सबको एकजुट होकर कार्य करना होगा। तब जाकर हमारी तहरीक आगे बढ़ेगी । इस्... और पढ़ें »

  • अकीदत से मना अंजान शहीद बाबा का उर्स

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 08:45 PM (IST)

    बारा (गाजीपुर) : स्थानीय गांव के मस्तान बाग स्थित अंजान शहीद बाबा का सालाना उर्स शनिवार को मनाया गया । इस मौके पर रात में कव्वाली का आयोजन किया गया । इसमें बालिया से आए बच्चा वारिस ने एक से एक कव्वाली पेश कर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया । उर्स में बिहार व बंगाल के लोग भी उपस्थित हुए। मजार पर चार बजे शाम से चादर पोशी का दौर शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा । गांव के बुजुर्ग बताते हैं क... और पढ़ें »

  • 52 घंटे से उपकेंद्र ही अंधेरे में

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 08:40 PM (IST)

    गाजीपुर: गांवों की बात कौन करे उपकेंद्र ही अंधेरे में डूबा है। इस उपकेंद्र के साथ अक्सर ऐसा होता रहता है। कभी एक सप्ताह, तो कभी एक पखवाड़ा और कभी- कभी तो महीने तक। बात हो रही है शहबाजकुली विद्युत उपकेंद्र की। पिछले 52 घंटों से यह अंधेरे में डूबा है। यहां कुंडेसर से बिजली ही नहीं पहुंच पा रही है। इस वजह से इस उपकेंद्र से पोषित छह दर्जन से अधिक गांव भी अंधेरे में डूबकर समाजवादी विकास का नजारा देख रहे... और पढ़ें »

  • 3.52 लाख बच्चों ने पी दो बूंद ¨जदगी की

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 07:57 PM (IST)

    गाजीपुर : पोलियो रविवार के दिन जिले के 2009 बूथों पर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई गई। इस दौरान तीन लाख 52 हजार 435 बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई, जो 64.24 फीसद है। इस अभियान का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी अर¨वद कुमार पांडेय ने महाराजगंज स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र पर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर किया। पोलियो अभियान के प्रभारी डा. एके सिन्हा ने बताया कि शेष बच्चों को... और पढ़ें »

  • लोहारपुर ने पंडितपुरा को हराया

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 07:49 PM (IST)

    लौवाडीह (गाजीपुर) : भांवरकोल के पंडितपुरा में कैनवास क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच झारखंडेय महादेव क्रिकेट क्लब पंडितपुरा तथा क्रिकेट क्लब लोहारपुर के बीच खेला गया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लोहारपुर की टीम ने नंदू यादव के 58 रन के बदौलत 15 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 111 रन बनाया। पंडितपुरा की तरफ से सर्वाधिक 5 विकेट श्रीराम यादव ने लिया। जबाब में पंडितपुरा की टीम 14.2 ओवर में 101 ... और पढ़ें »

  • राज्यसभा सांसद ने जताई संवेदना

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 07:47 PM (IST)

    भांवरकोल (गाजीपुर) : फखनपुरा के चकडुमरियां में रविवार को राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर तथा सपा के जिलाध्यक्ष राजेश कुशवाहा आकाशीय बिजली से मरे बगेदू राजभर के घर पहुंचकर संवेदना प्रगट किए । दोनों नेताओं ने मृतकों के परिवार को अपनी ओर से आर्थिक सहायता भी प्रदान की। श्री शेखर मृतकों के परिवार की दयनीय दशा देख काफी द्रवित हो गये। परिवार में एक भी आवास न देख उन्होंने मोबाइल से तुरंत आवास मुहैया कराने के ... और पढ़ें »

  • वर्षा से पूर्व कार्य को पूरा करने का निर्णय

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 07:37 PM (IST)

    गाजीपुर: मुहम्मदाबाद के बेनसागर गांव में जागरण द्वारा गोद लिए गए पोखरे पर रविवार को कार्य में तेजी आ गई। ग्रामीणों के उत्साह को देखते हुए ग्राम पंचायत ने इस पर मनरेगा के तहत कार्य का शुभारंभ कर दिया। कार्य अपनी गति पर था। बीच में सीमांकन की जरूरत कुछ काश्तकारों ने बताई। आज कल करते करते तहसील प्रशासन सीमांकन भी कर दिया। हालांकि कुछ काश्तकार अब भी आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। पोखरे की सीमा के अंदर अ... और पढ़ें »

  • माता-पिता की सेवा से मिलती ही भगवान की भक्ति

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 07:26 PM (IST)

    मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : बरेजी गांव में चल रहे श्रीमद्भागवत कथा के दूसरे दिन शनिवार की रात में त्रिदंडी स्वामी महाराज ने कहा कि कलियुग में माता-पिता की सेवा करना ही भगवान की भक्ति है। जो माता पिता का निरादर करते हैं वे हमेशा परेशान रहते हैं। उन्होंने कहा कि धुंधकारी ने जब अपने पिता से कहा कि हमें धन दो नहीं तो मैं तुम्हें मार डालूंगा। इस बात को सुनकर उसके पिता रोने लगे तब गोकर्ण ने उसे समझाया क... और पढ़ें »

  • वैज्ञानिक महत्व के चलते गाय को मां का दर्जा प्राप्त

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 07:24 PM (IST)

    भांवरकोल (गाजीपुर) : ब्लाक मुख्यालय स्थित श्रीसंकटमोचन हनुमान मंदिर पर चल रहे सात दिवसीय श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ कथा में हरिओम सेवा संस्थान के हरिप्रकाश महराज ने गाय के महत्व को बताया। बांके बिहारी ने श्रीकृष्ण एवं सुदामा की प्रगाढ़ मित्रता की चर्चा किया। कहा गाय का धार्मिक व वैज्ञानिक महत्व होने के कारण ही माता का दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मां की तरह गाय भी सर्वथा हितकारिणी है। हवन,... और पढ़ें »

(News from Ghazipur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें