Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गाजीपुर

मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर प्रशासन हलकान

गाजीपुर : मुख्यमंत्री के आगमन की सूचना से प्रशासन की सांसे फूलने लगी हैं। सीएम की प्राथमिकता वाले कार्यो को पूरा करने की होड़ मच गई है। अवकाश का दिन होने के बावजूद कई कार्यालय खुले रहे। कर्मचारी फाइलों को दुरुस्त करते नजर आए। मुख्यमंत्री के संभावित दौरे को लेकर प्रशासनिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। अधिकतर कर्मचारी कार्यालयों में अपने काम में मशगूल दिखे। विकास भवन एवं कलेक्ट्रेट भवन में रोज की तरह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 06:31 PM (IST)
        

गुरु बिन नहीं मिलते ईश्वर

गाजीपुर : शहर के जमलापुर में गुलाब दास बाबा मंदिर परिसर में चल रहे संगीतमय भागवत कथा सप्ताह में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। सद्गुरुदेव कृपा मंडल द्वारा आयोजित कथा में तीसरे दिन शुक्रवार की शाम गुरु की महत्ता व सांसारिक बुराइयों से दूर रहने के उपाय बताए गए। आचार्य मनोज अवस्थी महाराज ने कहा कि गुरु के बिना ईश्वर नहीं मिल सकते। राम, कृष्ण ने भी गुरु के चरणों में ज्ञान लिया। मनुष्य को गृहस्थ धर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 06:20 PM (IST)
        

विभागीय उदासीनता का शिकार कस्तूरबा विद्यालय

भांवरकोल (गाजीपुर) : ब्लाक मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय विभागीय उदासीनता का शिकार है। विद्यालय में 85 छात्राओं के सापेक्ष 50 को ही स्टेशनरी वितरित की गई है। उसमें भी किसी को विज्ञान की कापी नहीं मिली है। यहां पर मच्छरदानी की व्यवस्था नहीं है। छात्राओं को जमीन पर बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है। हैंडपंप गंदा पानी दे रहा है। छात्रा अमृता कुमारी, सरस्वती, आशा कुशवाहा व खुशबू ने बत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

कटान पीड़ित फिर अनदेखी के शिकार

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : हाउस होल्ड सर्वे में विस्थापन का जीवन व्यतीत कर रहे सेमरा के कटान पीड़ित बच्चों का नाम सूची से बाहर हो गया है। इसे लेकर पीड़ित परिवारों में आक्रोश है। गंगा की विभीषिका से अपना आशियाना गंवा चुके कटान पीड़ित विस्थापित परिवारों का स्थाई ठिकाना नहीं है। सरकारी गणना में भी उनका नाम गायब होता जा रहा है। शासन की ओर से हाउस होल्ड सर्वे कराया गया। इसमें कटान पीड़ित विस्थापित परिवार ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

बाढ़ के बाद सूखा ने किया तबाह, किसान परेशान

लौवाडीह (गाजीपुर) : पापा मुझे फीस देना हैं। बेटा अगले महीने में दे देना। अरे पापा.. अगले महीने फीस देने पर मेरा नाम स्कूल से काट दिया जाएगा। इस वर्ष बेटी की शादी करनी थी लेकिन अगले वर्ष करेंगे क्योंकि फसल बर्बाद हो गई है। यह किसी फिल्म का डायलाग नहीं बल्कि करईल के किसानों का दर्द हैं। क्षेत्र के किसान एक वर्ष से बाढ़ व सूखा से बर्बाद हो चुकी फसल की आर्थिक मार झेल रहे हैं। बीते वर्ष पूंजी लगाकर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

कक्षा पांच के छात्रों को नहीं पता पीएम-सीएम का नाम

जंगीपुर (गाजीपुर) : सरकार परिषदीय विद्यालयों में गिरते शिक्षा के स्तर को उठाने की तमाम कोशिश कर रही है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत मध्याह्न भोजन, निशुल्क ड्रेस, किताबें मुहैया कराने के अलावा शिक्षकों की भर्ती कर रही है। शिक्षकों को आधुनिक पद्धति की शिक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। बावजूद इसके यहां दशा नहीं सुधर रही। कान्वेंट के टीचरों की तुलना में पांच से दस गुना ज्यादा वेतन उठाने वाले शिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

ट्रेनों में मासूमों से गुटखा बिकवाने वाला बंदी

सादात (गाजीपुर) : विभिन्न प्रांतों से चुराए गए छह से 12 वर्ष तक के बच्चों से ट्रेनों में गुटखा बिकवाने वाले सरगना को शुक्रवार भोर में स्थानीय स्टेशन पर नागरिकों ने दबोचकर पुलिस को सौंप दिया। साथ ही उसके कब्जे से राजस्थान व चंदौली के दो बच्चों को मुक्त कराकर परवरिश के लिए गुड़िया संस्था को सौंप दिया। सादात स्टेशन पर भोर में पहुंची वाराणसी जाने वाली 5149 डाउन पैसेंजर ट्रेन से दो मासूम बच्चों संग ए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:36 PM (IST)
        

बारिश से राहत, किसानों में जगी उम्मीद

गाजीपुर : कई दिनों से आवाजाही कर रहे बादल शुक्रवार की शाम झमाझम बरसे। बाद में देर तक बूंदा-बांदी का सिलसिला बना रहा। मौसम की इस नरमी ने उमस और गर्मी से राहत देने के साथ किसानों में उम्मीद जगाया है। हालांकि नगर के प्रमुख मार्गो पर जलजमाव हो गया। इससे लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। पूरे दिन आसमान पर बादल डेरा जमाए बैठे थे। शाम पांच बजे काली घटाएं घिरने लगी। कुछ देर बार बूंदा-बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:14 PM (IST)
        

कम राशन मिलने पर कार्डधारकों का हंगामा

बहरियाबाद (गाजीपुर) : स्थानीय कोटेदारों द्वारा मनमाने ढंग से राशन वितरण करने पर शुक्रवार को एपीएल कार्डधारकों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया। भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष नरेंद्र मौर्य ने जिलाधिकारी को बताया कि एपीएल कार्डधारकों को कोटेदार रामजी गुप्त व कुसुम द्वारा पिछले चार महीने बाद सिर्फ एक महीने का खाद्यान्न दिया जा रहा है। इसमें भी दस की जगह मात्र छह किग्रा ही खा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:02 PM (IST)
        

अवैध खाद्यान्न लदे चार वाहन पकड़े गए

भांवरकोल (गाजीपुर) : उप जिलाधिकारी एसडी सिंह ने शुक्रवार भोर में एनएच 31 स्थित मच्छटी पुलिस चौकी के पास 303 क्विंटल खाद्यान्न लदे चार वाहनों को पकड़ा। खाद्यान्न को अवैध ढंग से बिहार ले जाने की सूचना पर उन्होंने नायब तहसीलदार वीरेंद्र गुप्ता व अन्य कर्मियों को साथ लेकर वाहनों का पीछा किया। मच्छटी चौकी के पास डीसीएम चालक अपने वाहन छोड़कर फरार हो गए। एसडीएम ने क्रेन मंगाने की प्रक्रिया शुरू की तो च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 08:46 PM (IST)
        

आठ तक के विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति

गाजीपुर : शासन द्वारा छात्रवृत्ति पर रोक लगाने संबंधी अटकलों से मायूस कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। शासन ने उनको इस वर्ष भी छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है। यह आदेश जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को प्राप्त हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित है। चर्चा थी कि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सरकार इस वर्ष छात्रवृत्ति नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 08:34 PM (IST)
        

फर्जी पर्ची के मामले में जांच टीम गठित

गाजीपुर : जिला अस्पताल में चल रहे फर्जी पर्ची के खेल के मामले में प्रभारी सीएमएस ने संबंधित कर्मचारियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पूरे मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। साथ ही पर्ची काउंटर के लिपिक एकलाख को नोटिस भेजकर तीन दिन में जवाब मांगा गया है। इससे संबंधित अन्य कर्मचारियों की भी सांस अटकी हुई है। जिला अस्पताल में इस समय दलालों का बोलबाला है। वे सुबह यहां पहुंच कर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:54 PM (IST)
        

अघोषित बिजली कटौती बढ़ा रहा आक्रोश

गाजीपुर : अघोषित बिजली कटौती के लेकर लोगों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बिजली नहीं मिलने से उनकी नींद हराम हो रही है। वहीं जर्जर तार एवं पुराने उपकरण हादसे को आमंत्रित कर रहे हैं। दिलदारनगर : क्षेत्र में रात में बिजली कटौती होने से नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों मे उमस भरी गर्मी के मौसम में लोग बेहाल है। दिन के समय जो बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उसका भी क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:40 PM (IST)
        

बच्चों ने निकाली रैली, पोलियो वैक्सीन पिलाने का आह्वान

जमानियां (गाजीपुर) : स्थानीय ब्लाक संसाधन केंद्र पर एसडीएम कैलाश सिंह ने शुक्रवार को पल्स पोलियो जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय (हेतिमपुर) के बच्चों ने नगर भ्रमण कर लोगों को पोलियो अभियान के प्रति जागरूक किया। 14 सितंबर को बूथों पर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी जयराम पाल ने कहा कि रविवार को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

हादसों में छात्रा समेत दो की मौत, पुलिस पर पथराव

शादियाबाद (गाजीपुर) : थाना क्षेत्र में दो स्थानों पर शुक्रवार को हुए सड़क हादसों में छात्रा व पान विक्रेता की मौत हो गई। दोपहर में स्कूल से साइकिल से लौट रही स्नातकोत्तर छात्रा चंद्र ज्योति बिंद (22) को परेवां पुलिया के पास बस ने कुचल दिया। इससे पहले सुबह पान की दुकान खोलने जा रहे बलिराम चौरसिया (55) शादियाबाद कस्बे में ट्रैक्टर की चपेट में आ गए। मौके पर ही उनकी मौत हो गई। छात्रा की मौत से गु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

राड से प्रहार कर दंपती समेत चार को किया जख्मी

गाजीपुर : गहमर गांव स्थित दलित बस्ती में गुरुवार की रात दबंगों ने एक दलित परिवार पर जमकर कहर ढाया। ट्रांसफार्मर से कनेक्शन लेने के विवाद में दंपती समेत चार लोगों को राड व लाठी-डंडे से मारपीट कर बुरी तरह घायल कर दिया। सभी का उपचार स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर कराने के बाद अगले दिन जिला अस्पताल लाया गया। यहां त्वरित इलाज न मिलने पर बसपा के जोनल कोआर्डिनेटर सीताराम भारती व जिलाध्यक्ष मनोज विद्रोही ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

पत्‍‌नी पर फेंका तेजाब, गिरफ्तार

गहमर (गाजीपुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के बारा गांव में गुरुवार की देर शाम पत्‍‌नी के चेहरे पर तेजाब फेंक जलाने वाले पति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बहन को बचाने में झुलसे दो चचेरे भाइयों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। महिला की हालत गंभीर होने पर वाराणसी रेफर कर दिया गया है। घटना का कारण दहेज की मांग पूरी न करना है। दिलदारनगर थाना क्षेत्र के बहोरा गांव निवासी नेसार खां की पुत्री नूरशिद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

पीएचसी पर जड़ा ताला, किया प्रदर्शन

रेवतीपुर (गाजीपुर) : डेढ़गांवा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों के नहीं रहने से क्षुब्ध ग्रामीणों ने शुक्रवार को नेहरू युवा मंडल के सदस्यों के साथ अस्पताल में ताला बंद कर दिया। इस दौरान स्वास्थ्य महकमा व प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। आधा घंटा बाद लैब टेक्निशियन श्याम नारायण यादव को चाबी देकर आक्रोश जताते हुए लौट गए। ग्रामीणों ने कहा कि अस्पताल में न तो डाक्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

वकीलों पर हो रहे हमले, सरकार नाकाम

गाजीपुर : प्रदेश में जगह-जगह अधिवक्ताओं पर पिछले कुछ समय से हो रहे हमले के विरोध की आंच यहां भी आ पहुंची है। बार कौंसिल उत्तर प्रदेश के प्रस्ताव के समर्थन में शुक्रवार को कचहरी के वकीलों ने कार्य नहीं किया। मौन रहकर विरोध जताया। कल्याणकारी योजनाएं लागू कराने में सरकार के टालमटोल रवैए पर नाराजगी जताई। मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। सिविल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश सिंह ने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:48 PM (IST)
        

पूरी क्षमता से नहीं चल रहा पंप गृह

जमानियां (गाजीपुर) : सूखा की मार झेल रहे किसानों को धान की फसल बचाने के लिए इन दिनों पानी की सर्वाधिक जरूरत है। चक्काबांध स्थित चौधरी चरण सिंह पंप गृह से 1050 क्यूसेक के सापेक्ष महज 640 क्यूसेक पानी ही नहरों में छोड़ा जा रहा है। नहरों में पर्याप्त पानी नहीं रहने से हेड के खेतों में ही पानी की कमी हो गई है। टेल वाले हिस्से में हाहाकार मचा है। यहां के पंप गृह में आठ पंप लगे हैं। हर पंप की 150 क्यू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:31 PM (IST)
        
(News from Ghazipur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें