Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फीरोजाबाद

मजदूर बताएंगे कहां कराए जाएं मनरेगा कार्य

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : केंद्र सरकार की पहल पर जिले के तीन पिछड़े ब्लॉकों में लेबर बजट बनाने से पहले प्रशिक्षण शुरू हो गया है। ब्लॉक कर्मचारी ही नहीं बल्कि मनरेगा मजदूर व अन्य लोगों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये कवायद इन ब्लॉकों की स्थिति में सुधार के लिए हो रही है। जिन ब्लॉकों का जलस्तर काफी नीचे है, जहां शिक्षा का स्तर कम है। उन्हें पिछड़े ब्लॉक के रूप में चिन्हित किया गया है। भारत सरक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:26 PM (IST)
        

मांगी बच्चों की सलामती की दुआ

फीरोजाबाद, (टूंडला): गुरुवार को नगर में चार दिवसीय छठ पूजा पर्व का सूर्य देव को अ‌र्घ्य देने के बाद समापन हो गया। इस दौरान बिहारी समुदाय की महिलाओं ने बच्चों की दीर्घायु व सुख समृद्धि केलिये छठ पूजा कर भगवान सूर्य नारायण को अ‌र्ध्य दिया। छठ पूजा के मौके पर महिलाओं ने 36 घंटे का निर्जला व्रत धारण कर, पानी में खड़े होकर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों व फलों से छठ देवी की पूजा की। पूजन में प्रयोग किए गए फ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:53 PM (IST)
        

सीसीटीवी कैमरे की बैठक में नहीं पहुंचे 60 प्राचार्य

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : सुरक्षा एवं कॉलेजों में दबंगई पर रोक के लिए शासन गंभीर है। महाविद्यालय कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश जारी किए हैं। शासन के आदेशों का अनुपालन कराने के लिए जिला प्रशासन ने बुधवार को जनपद के सभी प्राचार्यो की बैठक बुलाई थी। बैठक के प्रति प्राचार्यो का रवैया काफी गैरजिम्मेदाराना रहा। बैठक में 88 में से 28 प्राचार्य ही पहुंचे। कलक्ट्रेट सभागार में संपन्न बैठ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:53 PM (IST)
        

हजारों ग्रामीणों को मिलेगी खारे पानी से निजात

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : जनपद के पंद्रह गांवों के हजारों ग्रामीणों को खारे पानी से निजात दिलाने की तरफ प्रशासनिक प्रयास तेज हो गए हैं। जल निगम ने करोड़ों रुपये की कार्ययोजना तैयार कर लिया है। सर्वे कार्य पूर्ण होने के साथ ही एस्टीमेट बनाया जा रहा है। शासन से मुहर लगने और धनराशि जारी होने के बाद कार्य शुरू हो जाएगा। जनपद के नौ ब्लॉक में से चार ब्लॉक फीरोजाबाद, नारखी, एका और जसराना डार्क जोन घो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

रबी गोष्ठी में भी गूंजा खाद, पानी का मुद्दा

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : गुरूवार को आयोजित रबी गोष्ठी में मौका मिला तो किसानों ने सहकारी समितियों पर खाद की कमी और रजवाहों में पानी की किल्लत का मुद्दा उठाया। जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए मंच से ही शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। रबी की फसलों का मौसम शुरू हो गया है। किसान नई नई तकनीक एवं उन्नत किस्म के बीजों का इस्तेमाल कर उत्पादन बढ़ाएं इसके लिए विकास भवन परिसर में रबी गोष्ठी का आयो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:39 PM (IST)
        

खाद की बोरियों ने दिलाई आर्थिक मदद

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : अन्नदाताओं की फसल पर मौसम का संकट रहता है तो अन्नदाताओं की जिंदगी भी खासी जोखिम भरी होती है। ऐसे में खाद की बोरी के साथ अन्नदाताओं को दिया जा रहा बीमा हादसों के शिकार अन्नदाताओं के परिजनों के लिए मददगार बन रहा है। इफको द्वारा शुरु की गई संकट हरण बीमा योजना का लाभ अब जनपद के किसानों को मिलना शुरु हो गया है। सहकारी समिति से खरीदी खाद से एक मृत किसान के परिजनों को 88 हजार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:36 PM (IST)
        

कारतूसों का हिसाब देंगे दुकानदार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : फायरिंग की घटनाओं पर प्रशासन संजीदा है। आखिर बदमाशों एवं दबंगों पर कारतूस कहां से आ रहे हैं। इसे संजीदगी से लेते हुए प्रशासन ने अब कारतूस की बिक्री का हिसाब करने की ठानी है। इसके लिए हर शस्त्र लाइसेंस विक्रेता से बेचे गए एक-एक कारतूस का हिसाब प्रशासनिक अफसर लेंगे। सभी एसडीएम को शस्त्र लाइसेंस की दुकानों पर चेकिंग के निर्देश दिए हैं। बढ़ती वारदातों को देखते हुए प्रशास... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:24 PM (IST)
        

मोहर्रम: जुलूस मार्ग दुरुस्त करने में जुटा निगम

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : मोहर्रम को लेकर नगर निगम सजग हो गया है। निगम अधिकारियों ने जुलूस मार्ग का निरीक्षण कर प्रकाश व सफाई व्यवस्था के अलावा मार्ग को शीघ्र दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। गुरुवार को उप नगर आयुक्त प्रमोद कुमार ने मोहर्रम पर निकाले जाने वाले अलम व ताजियों के जुलूस से पहले की तैयारियों को देखा। वह मोहर्रम कमेटी के पदाधिकारियों के साथ भ्रमण पर निकले और जुलूस मार्ग को देखा। यहां ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:50 PM (IST)
        

डीआइजी का रात्रि में निरीक्षण, सब कुछ ठीक मिला

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : बुधवार की रात पूरे जोन में गिरफ्तारी अभियान चलाया गया। जनपद पुलिस ने अभियान के तहत 46 वारंटी और 16 वांछित आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। डीआइजी श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने रात एक बजे अभियान का औचक निरीक्षण किया तो पुलिस सक्रिय दिखाई दी। शासन के निर्देश पर आगरा जोन के पुलिस महानिरीक्षक सुनील कुमार के निर्देशन में पूरे जोन में धरपकड़ अभियान चलाया गया। जिले में पुलिस अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:48 PM (IST)
        

अपनी भूमिका को समझें शिक्षक

फीरोजाबाद, (शिकोहाबाद) : शिक्षकों के विदाई समारोह एवं शैक्षिक संगोष्ठी में सपा महासचिव एवं सांसद प्रो.रामगोपाल यादव ने कहा राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक अपनी भूमिका समझें। नियमित छात्रों को पढ़ाने का कार्य करें। प्रदेश में शिक्षा के हाल पर चिंता जताते हुए कहा बच्चे अंक एवं अक्षर ज्ञान भी नहीं जानते। प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा पाली इंटर कॉलेज में संपन्न समारोह में प्रो. यादव ने कहा पुराना हाईस्कू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        

प्रदर्शनी में झलकी मौसम एवं जलवायु की समझ

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: 'मौसम और जलवायु को समझना.' विषय पर ब्लाक स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन ब्रजराज सिंह इं. कॉलेज में हुआ। बच्चों ने मौसम एवं जलवायु पर अपने विचार व्यक्त किए। प्रतियोगिता में मेजबान कॉलेज के छात्रों का दबदबा कायम रहा। ग‌र्ल्स कॉलेज की छात्राएं भी जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाने में सफल रही। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस फीरोजाबाद द्वारा आयोजित प्रतियोगिता व प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        

खान-पान एवं जीवनशैली दे रही एसिडिटी का दर्द

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : कई दिनों से पेट में अक्सर दर्द व अन्य समस्याओं से परेशान मरीजों को गुरुवार को अपना असल मर्ज पता चला। अल्ट्रासाउंड एवं अन्य परीक्षण भी जिन बीमारियों को नहीं खोज सके, उसे फीरोजाबाद में लगने वाले निश्शुल्क एंडोस्कोपी जांच शिविर में पकड़ा गया। इस शिविर में कई जरूरतमंदों को इसका लाभ दिया गया। अधिकांश हाइपर एसिडिटी (ज्यादा तेजाब बनने) से पीड़ित नजर आए। ओम हॉस्पीटल एंड रिसर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:27 PM (IST)
        

वन-वे में भी निरंकुश दौड़ते दोतरफा वाहन

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : सुहागनगरी में पल-पल पर यातायात नियम टूटते रहते हैं। अधिकांश लोग मनमर्जी से सड़कों पर वाहन दौड़ाते हैं, चाहे वन-वे मार्ग ही क्यों न हो। वन-वे मार्ग पर दोनों तरफ से वाहनों के गुजरने पर जाम लगता है, जिससे लोगों को दिक्कतें होती हैं। प्रशासन ने इस तरफ योजना तो कई बार बनाई मगर उसका सख्ती से पालन करने की जरूरत नहीं समझी। सदर बाजार हो या फिर बस स्टैंड व सर्विस रोड, हर जगह नियमो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:21 PM (IST)
        

पांच हजार रुपये वापस पाने को भटक रहे छात्र

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : सत्र 2012-13 में बीएड में प्रवेश लेने वाले छात्र परेशान हैं। अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रवेश से पहले जमा की जाने वाली पांच हजार रुपये की धनराशि परीक्षा के बाद वापस मिलती है, लेकिन छात्रों को यह धनराशि वापस नहीं मिल रही है। वहीं शहर के निकट स्थित एक बीएड कॉलेज के छात्रों ने इसकी समाज कल्याण विभाग में भी शिकायत की है। छात्र अब डीएम से मिलकर शिकायत की तैयारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:14 PM (IST)
        

एकता के लिए सड़कों पर कल होगी दौड़

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: देश के पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर शहर में रन फॉर यूनिटी (एकता दौड़) का आयोजन किया गया है। जिसमें भाजपा कार्यकर्ताओं की एकता का भी परिचय होगा। दौड़ में आम लोगों से भी भाग लेने की अपील की गई है। लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 31 अक्टूबर को जन्म जयंती है। इस अवसर पर भाजपा द्वारा एकता दौड़ का आयोजन किया गया है। भाजपा के जिला महामंत्री भगवानदास शखवार न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 10:03 PM (IST)
        

हॉट एक्सल से थमे मालगाड़ी के पहिए

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : अप लाइन पर दौड़ रही दादरी स्पेशल मालगाड़ी में हॉट एक्सल होने से अप ट्रैक बाधित हो गया। मालगाड़ी को किसी तरह स्टेशन तक लाने के बाद अन्य ट्रेनों को लूप लाइन से होकर निकाला गया। कोयले से भरी दादरी स्पेशल ट्रेन में मक्खनपुर स्टेशन के निकट बुधवार को हॉट एक्सल हो गया। जिससे ट्रेन का संचालन बाधित होने लगा। चालक किसी तरह ट्रेन को दोपहर दो बजे करीब फीरोजाबाद रेलवे स्टेशन तक ले आ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:59 PM (IST)
        

वांछितों की तलाश में ताबड़तोड़ दबिश

फीरोजाबाद: शासन स्तर पर मिले दिशा निर्देशों के क्रम में बुधवार की रात पुलिस ने वांछितों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया। यह अभियान पूरे जिले में एक साथ चलाया गया। पुलिस अधीक्षक अजय मोहन शर्मा के निर्देशन में बुधवार रात जिले में संयुक्त अभियान चलाया गया। इसके तहत वांछित, गुंडा, जिलाबदर और हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पूरी रात ताबड़तोड़ दबिशें दी गई। इसी क्रम में थाना उत्तर क्षेत्र अंर्त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

14 ग्राम पंचायत सचिवों को वेतन रोका

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : नोटिस जारी होने के बावजूद शौचालयों के संबंध में बेस लाइन सर्वे का डाटा न देने वाले ग्राम पंचायत सचिवों पर कार्रवाई की गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी ने उनका वेतन रोक दिया है। गरीबों के घर में भी शौचालय हो और वे शौच के लिए खुले में न जाएं। इसके लिए भारत सरकार ने सभी गांवों में बेस लाइन सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। जिले के कुछ ग्राम पंचायत सचिवों ने अभी तक बेस लाइन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:20 PM (IST)
        

402 मुख्य आरक्षियों के कंधों पर सजेंगे स्टार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : बुधवार सुबह पुलिस महकमा के लिए खुशियां लाई। जिले के 402 मुख्य आरक्षियों के कंधों पर स्टार सजेंगे। पुलिस अधीक्षक ने पात्र मुख्य आरक्षियों को प्रोन्नति का आदेश पारित कर दिया। खुशी में मिष्ठान्न वितरण कर एक-दूसरे को बधाई दी। पुलिस विभाग से जुड़े सशस्त्र पुलिस, पीएसी, अभिसूचना विभाग, जीआरपी एवं महिला पुलिस के मुख्य आरक्षी जो प्रोन्नति वेतमान वैधानिक रूप से प्राप्त कर रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

सांसद करेंगे जिले के एक गांव का कायाकल्प

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : जिले के किसी एक गांव के कायाकल्प की जिम्मेदारी का भार अब सांसद को उठाना होगा। आदर्श ग्राम योजना लागू हो गई है। केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय सांसद को गांव चयन करने के लिए 10 नवंबर तक का समय दिया है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना का ऐलान किया था। ये एक ऐसी योजना है जिसमें सांसद को अपने क्षेत्र के एक ऐसे गांव का चयन करना है जिसकी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        
(News from Firozabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें