Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फतेहपुर

गांव की खेल प्रतिभा को मिलेगी उड़ान

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: गांव की खेल प्रतिभाएं अब गांव स्तर पर ही छिपी नहीं रहेंगी बल्कि उन्हें निखार कर राज्य व राष्ट्र स्तर तक पहुंचाया जाएगा। खेल प्रतिभा विकास के लिए हर ब्लाक में एक स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बनेगा जिसमें आउट डोर, और इनडोर खेलों की व्यवस्था होगी। 1.60 करोड़ की लागत से बनने वाले इस कांप्लेक्स के लिए जिले के तीन ब्लाकों का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

सड़क हादसों में शिक्षक की मौत, तीन जख्मी

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : शहर क्षेत्र के शांतीनगर स्टेडियम के समीप बाइकों की भिड़ंत में एक शिक्षक की मौत हो गई जबकि दंपती समेत अन्य तीन लोग जख्मी हो गए। घायलों को हास्पिटल भेजा गया है। शहर क्षेत्र के शांतीनगर में गुरुवार को शाम बाइकों की सीधी भिड़ंत हो गई जिससे एक बाइक में सवार तीन युवक व दूसरे बाइक में सवार शिक्षक जयप्रकाश बाजपेयी सड़क पर गिर पड़े। उसी बीच विपरीत दिशा से तेज रफ्तार में आ रही विक्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

जहानाबाद विद्युत केन्द्र में आग लगने से आपूर्ति ठप

जहानाबाद, संवाद सूत्र : कस्बे के 132 केवीए विद्युत केन्द्र में अचानक आग लग जाने से हड़कंप मच गया। लोगों ने मिलकर मिट्टी व बालू से किसी तरह आग को बुझाया। आग लगने से बकेवर उपकेन्द्र की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। गुरुवार को कस्बे के विद्युत केन्द्र अचानक आग लग गई जिससे काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। विद्युत कर्मियों के साथ आसपास के लोगों ने बालू व मिट्टी डालकर आग को पूरी तरह से बुझाया। आग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:45 PM (IST)
        

गैर जिलों के लाइसेंस मनोरंजन विभाग ने किए रद्द

खागा, संवाद सहयोगी : तहसील क्षेत्र में सट्टा व क्विजगेम की आड़ में लाटरी का अवैध कारोबार काफी समय से फलफूल रहा रहा है। मनोरंजन विभाग द्वारा जारी किए गए लाइसेंस की आड़ में जहां तहसील क्षेत्र में कई स्थानों पर लाटरी का कारोबार चल रहा है। वहीं सट्टा खिलवाने वाले पर भी पुलिस की नजर नही पड़ रही है। शुरुआती दौर में क्विजगेम सेंटर खोले जाने का नगर क्षेत्र में विरोध हुआ तो पुलिस, प्रशासन के अधिकारियों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:39 PM (IST)
        

आश्वासन के बाद भी न तारें बदली न मशीनें

धाता, संवाद सूत्र : बिजली किल्लत से जूझ रहे धाता कस्बा समेत क्षेत्र के लोगों का गुस्सा एक बार फिर से सातवें आसमान में है। बीते माह बिजली के लिए पावर हाउस में धरना जमाए ग्रामीणों के सामने प्रशासनिक अधिकारियों ने शीघ्र ही व्यवस्था में सुधार का आश्वासन दिया था। लेकिन उस पर काम न शुरू होने से किसानों का गुस्सा अधिकारियों के विरूद्ध बढ़ने लगा है। धाता कस्बे समेत आस-पास के दर्जनों गांव में जर्जर तार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:37 PM (IST)
        

हमलावर की गिरफ्तारी न होने परिजनों में दहशत

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : शहर क्षेत्र के बिंदकी बस स्टाप के समीप गत दिनों फर्नीचर कारीगर के पेट में गोली मारने वाले हमलावर को कोतवाली पुलिस नहीं गिरफ्तार कर सकी है जिससे पीड़ित परिजन दहशतजदा हैं। उधर घायल की हालत में सुधार हुआ है। शहर क्षेत्र के तकिया चांद शाह रोड निवासी मोहम्मद अली 19 अक्टूबर को बिंदकी बारात जाने के लिए बिंदकी बस स्टाप पैदल जा रहा था। बिंदकी बस स्टाप पहुंचते ही बाइक मैकेनिक नफी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

रजबहों में नहीं पहुंचा टेल तक पानी

बिंदकी, संवाद सहयोगी : रजबहों की सफाई न होने पर टेल तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिससे खेती के सिंचाई का संकट है। तहसील के मलवां ब्लाक के डीघ रजबहे की सफाई न होने के से सिल्ट व घास खड़ी है। घास के कारण पानी आगे को नहीं बढ़ पा रहा है। यह रजबहा गौसपुर, जनता, कोरइयां, होते हुए यह रजबहा डीघ गांव तक गया है। कई वर्षो से डीघ गांव तक पानी नहीं पहुंचा है। कोरइयां गांव तक ही पानी जा पा रहा है। जनता गांव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:34 PM (IST)
        

बाकरगंज के जाम में घंटों लगा रहा जाम

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : ज्वालागंज से लेकर सदर अस्पताल तक प्रतिदिन घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है लेकिन दीपावली त्यौहार के मद्देनजर मिठाई विक्रेताओं के फुटपाथ पर तंबू तानकर अतिक्रमण कर लेने से गुरुवार को और भी स्थिति गंभीर हो गई जिससे बाकरगंज में जाम में वाहनों का रेला फंसा रहा। ज्वालागंज में डग्गामार वाहनों के जमावड़े से जाम लगा रहता है। रोडवेज बस यात्रियों को लेकर वहां से निकलती है लेकिन बाक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:31 PM (IST)
        

सादगी से मनाई दिवाली तो दिल को मिली खुशियाली

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: उमंग उत्साह के बीच लोगो ने खुशियों के दीप जलाए। आतिशबाजी और बूमा बूम के हटकर अनेक लोगो ने दीप मालिका पर्व को सादगी पूर्ण ढंग से मनाकर खुशियां बटोरी। पटाखों से दूर रहे तो घर-परिवार के बुजुर्गो का चरण छूकर आशीष लिया। बच्चों को बुराई पर अच्छाई की जीत की सच्चाई बताकर सीख दी। ऐसे ही लोगों के बीच जाकर दैनिक जागरण ने उनकी दीवाली के बारे में जाना-किसने किस प्रकार दीपावली मनाई आइए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:29 PM (IST)
        

बजट के संकट से सड़क का निर्माण रूका

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: बांदा को जोड़ने वाले गाजीपुर-औगासी मार्ग का निर्माण बजट के अभाव से निर्माण कार्य रोक दिया गयाहै। 26 किमी लंबी सड़क का निर्माण 24 करोड़ से होना था। इसके लिए अभी तक शासन से 12 करोड़ की मिल पाए है। जिससे 13 किमी सड़क का निर्माण करा दिया गया है। यह सड़क शहर के राधानगर चौराहे से होते हुए गाजीपुर कस्बा वाया औगासी बांदा जिले को जाता है। इस सड़क को दोनों तरफ दो-दो मीटर और चौड़ा किया गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:28 PM (IST)
        

धुएं में उड़ गए एक करोड़ रुपए के पटाखे

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : दीपावली पर्व की उत्सुकता में जिले भर में शौकीनों ने एक करोड़ रुपयों के पटाखे धुएं के रुप में उड़ा दिए। जागरुकता का नतीजा रहा कि इस मर्तबा ऊंची ध्वनि वाले पटाखें नहीं छुड़ाए गए। शहर क्षेत्र के नवीन मार्केट में गुरुवार को देर शाम खरीदारी धीमी हो गई थी। फिर भी अपने अपने अभिभावकों के साथ पटाखा खरीदने गए बच्चों ने फुलझड़ी, राकेट, ईगल, अनार, चकरी आदि खरीदे जबकि युवकों ने 125 डेस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        

धमाके हुए कम, सतरंगी रोशनी में फूटी खुशियां

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : तेज आवाज के पटाखे खतरा के साथ पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचाते है। लगातार जागरूकता का असर यह रहा कि इस साल धमाकों का जोर कम रहा। पटाखा की बिक्री पिछले सालों की तुलना में चालीस फीसद कम रही, वहीं अनार व आसमान में सतरंगी रोशनी बिखेरने वाली आतिशबाजी की बिक्री बढ़ी। धमाके कम होने से सभी ने राहत महसूस की और उजाले के इस पर्व को रोशनी की खुशियों में डुबा दिया। कार्तिक आमावस्या... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

दीपों की रोशनी से भागा अंधेरा

खागा/ बिंदकी/ फतेहपुर, जागरण संवाददाता : दीपोत्सव के पर्व पर घर घर दीप जले और गणेश-लक्ष्मी की पूजा- अर्चना कर सुख, समृद्धि व वैभव का आशीर्वाद मांगा गया। रोशनी से नहाए घरों में बच्चे, बूढ़े, युवा व महिलाएं उत्साह से लबरेज देखे गए। गुरुवार को दिनभर घर में गणेश, लक्ष्मी की पूजा अर्चना के लिए सामान जुटाया गया तो भगवान भास्कर की किरणों के खत्म होते की पूजन की थालियां घरों में सज गई। घरों में पूजाघर के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:04 PM (IST)
        

वाटर रिचार्रि्जग के लिए डार्क जोन के गांवों में बनेंगे तालाब

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : भूजल स्तर गिरने से डार्क जोन की श्रेणी में पहुंच गए ब्लाकों में वाटर रिचार्जिग की कवायद प्रशासन ने शुरू कर दी है। जिला तकनीकी समन्वय समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि हर गांव में एक-एक तालाब जीर्णोद्वार के लिए चिंहित किया जाए। डीएम ने तालाबों को रिचार्ज साफ्ट फिल्टर तकनीक पर तैयार करने पर जोर दिया। विकास खंड अमौली, हसवा, हथगाम व मलवां दो साल पहले डार्क जोन घोषित कर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 06:24 PM (IST)
        

प्रधान निर्धारित करें विकलांग की आय

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: गत तीन वित्तीय वर्षो में चयनित लोहिया गांवों के उन विकलांगों को पेंशन मिलेगी जिनका विकलांग प्रमाण पत्र बना है। लोहिया गांव में यदि ऐसे पात्र पेंशन लाभ से छूटे है तो विभाग उन्हें पेंशन लाभ देगा। इसके लिए विभाग ने प्रधानों को विकलांगों की आय निर्धारण का जिम्मा दिया है। विकलांग पेंशन की सभी औपचारिकता पूर्ण करने वाले पात्र लाभार्थी प्रधान द्वारा जारी एक हजार आय के प्रमाण पत्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:54 PM (IST)
        

दिए जले, मिटा अंधेरा, खिले दिल

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : गरीबों की बस्ती में कार से पहुंच कर दिल मिलाया तो बेसहारा परिवारों की दीवाली रोशन हो गई। गरीबों के घर दीवाली मनाने की 'जागरण' की पहल ऐसा रंग लाई कि गरीब बस्तियों में इस बार दिए तो जले ही दिल भी खिल उठे। मदद में हाथ उठने से जगमग रोशनी में अमीरों संग खुशियां इतराई और मिल बांट कर त्योहार का जश्न मनाया। इस साल की दीपावली बदली-बदली सी रही। कुछ लोगों ने ऐसा कर दिखाया कि यह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:37 PM (IST)
        

निलंबित कर्मियों के साथ आया संयुक्त मोर्चा

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक में दो शाखा प्रबंधक समेत चार कर्मियों की बर्खास्तगी एवं ओवर ड्राफ्ट पर 60 लिपिकों के निलंबन की कार्रवाई गुरुवार को दूसरे दिन चर्चा में छाई रही। निलंबित किए गए कर्मियों के साथ कोआपरेटिव बैंक्स स्टाप एसोशिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष एवं संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारी भी आ गए हैं। मोर्च के मंत्री बृजेंद्र स्वरूप सिंह ने कहा कि चेयरमैन एवं कई संचालक भ्रष्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:19 PM (IST)
        

समितियों में खाद का टोटा, लौट रहे किसान

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: समितियों में खाद का टोटा, इससे किसान बेहाल। इसकी वजह है कई समितियों डीएपी खाद की काला बाजारी की जा रही है। समितियों में यूरिया एवं डीएपी खाद पीसीएफ ने पहुंचा दी है। इससे किसानों को उम्मीदें जगी है, कि अब बगैर खाद लिए नहीं लौटना पडे़गा। हालांकि किसानों के आक्रोश को देखते हुए दो दर्जन समितियों के सचिव आए थे और खाद के लिए पीसीएफ गोदाम में हंगामा किया था। सचिवों ने जिला प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 04:47 PM (IST)
        

महीने भर भी नहीं चल पाता ओवरब्रिज

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: शहर के रेलवे गेट नंबर 50 में बना ओवरब्रिज का मरम्मतीकरण एक महीने भी चल पाता है। इसकी वजह है कि सड़क के मरम्मतीकरण में महीने भर भी सड़क नहीं दुरुस्त रह पाती है। यह ओवरब्रिज बांदा बहराइच मार्ग में है। शहर के रेलवे गेट नंबर में 50 में बना यह ब्रिज कई जगह दुघर्टना ग्रस्त है। जब से यह सड़क हाइवे में चली गई। इसके मरम्मतीकरण का कार्य लोकनिर्माण विभाग के निर्माण खंड रायबरेली के द्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 04:44 PM (IST)
        

चित्रकूट जाने के लिए सुबह से ही रेला

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: गुरुवार को चित्रकूट जाने वालों की रोडवेज बस स्टैंड में भारी भीड़ रही। बसें कम पड़ गई। विभाग ने 54 बसें लगा दी। वहीं विभाग को 11 लाख रुपये राजस्व आ चुका है। विभागीय अधिकारियों को उम्मीद है कि इस बार मेले से यात्रियों से विभाग को अच्छा लाभ होगा। रोडवेज हर वर्ष श्रद्धालुओं को कामता नाथ जी की परिक्रमा के लिए बसें मुहैय्या कराता है। इस वर्ष भी 51 बसें लगाई गई थी, जिसमें यात्रि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 04:43 PM (IST)
        
(News from Fatehpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें