Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फतेहपुर

इसे लाना न भूले युवा

1-सनद, मार्कशीट और टीसी इंटर, हाईस्कूल, कक्षा आठ और पांच 2-कक्षा आठ और पांच की हस्तलिखित प्रमाण पत्र या अंक सूची है तो प्रधानाचार्य, हेडमास्टर द्वारा हस्ताक्षरित और बीएसए द्वारा प्रति हस्ताक्षरित होनी चाहिए। 3-फोटो एक ही निगेटिव से 15 रंगीन फोटो पासपोर्ट आकार की। फोटो में सामने की मुद्रा, दोनो कान दिखे, सिख है तो पगड़ी पहनी होनी चाहिए। कम्प्यूटर उत्पन्न फोटो मान्य नहीं है। 4-निवास प्रमाण पत्र, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

स्टेशन में सहायता केंद्र, 10 बजे तक इंट्री

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: सेना भर्ती में आने वाले गैरजनपद के युवाओं की सुविधा के लिए स्टेशन में सहायता केंद्र रहेगा। जिला पंचायत की ओर से युवाओं को प्रवेश व राधानगर की ओर से निकासी द्वार बनाया गया है। सुबह पांच बजे से दस बजे तक लाइन में लगने के लिए टोकन वितरण शुरू हो जाएगा। वहीं भर्ती मैदान के अंदर सेना व बाहर जिला प्रशासन युवाओं को हर सुविधा मुहैय्या कराएगा। मैदान के आस पास बाजार मूल्य पर जलपान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

अनुशासन व पढ़ाई को लगा बंट्टा

बिंदकी, संवाद सहयोगी : कभी शिक्षा के शिखर को चूमने वाला दयानंद शिक्षण संस्थान अर्श से फर्श पर पहुंच रहा है। उत्तरोत्तर प्रगति की कौन कहे हर व्यवस्था में ब्रेक लग रहा है। शिक्षा व्यवस्था का तानाबाना शिक्षकों की कमी के चलते चरमरा गया है। साख को बचाने के सारे जतन साकार नहीं हो रहे हैं। गनीमत है कि हजार छात्रों के प्रवेश होने के चलते छात्र संख्या में अलबत्ता कमी नहीं आई है। जबकि शिक्षकों की धड़ाधड़ कमी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

कॉलेज की राजनीति का शिकार तो नहीं हुए प्राचार्य!

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य की कुर्सी सदैव कांटों भरा ताज रहा। इस ताज को जिसने सिर में रखा वह तपिश का शिकार हो गया। किसी की जान चली गई तो किसी का मान सम्मान तार-तार हो गया। समयांतराल में दूसरे प्राचार्य की मौत ने जहां सबको हिलाकर रख दिया है। वहीं मौत के पीछे की साजिश पर सोचने को विवश कर दिया है। कॉलेज संस्थापकों ने राष्ट्रपिता का नाम संस्था के आग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

सूखे ने पहुंचाई किसानों को चोट

- कृषि विभाग ने माना कि जिला पूरी तरह से सूखे की चपेट में आया फतेहपुर, जागरण संवाददाता : सूखे ने जिले के किसानों के हौसले तो तोड़ ही दिए है, आर्थिक रूप से पांच अरब से अधिक का नुकसान पहुंचा दिया है। जून व जुलाई माह में औसत बारिश का चालीस फीसद पानी न बरसने से खेती-किसानी चौपट हो गई है। एक पखवारे पहले की बारिश में आच्छादित की गई फसलों को जिंदा रखने का संकट मड़रा रहा है। चार दिन ऐसी धूप बनी रही तो खे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:08 PM (IST)
        

धार्मिक स्थलों की जमीन पर कब्जा करने से भड़का विहिप

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : धार्मिक स्थलों की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा किए जाने के विरोध में विहिप ने जोरदार प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को शिकायती पत्र भेजकर मंदिर की जमीन को बचाने की मांग की। विश्व हिंदू परिषद/ बजरंग दल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। जिसमें मंदिरों की जमीन बचाने की गुहार लगाई गई। जिलाधिकारी को दिए ज्ञापन में आरोप लगाया कि शांतिनगर मुहल्ला स्थित बाबा नारायणदास की कुट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 09:36 PM (IST)
        

प्राचार्य की मौत से कॉलेज में सन्नाटा, प्रवेश ठप

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महा विद्यालय के प्राचार्य की आकस्मिक मौत के कारण प्रवेश प्रक्रिया बाधित रही। प्रवेश के लिए आए प्रवेशार्थियों को बैरंग वापस लौटना पड़ा। शहर के शांतीनगर मुहल्ले में खुले डिग्री कॉलेज में स्नातक की 1080 तथा परा स्नातक में 120 सीटें हैं। दो दिन तक स्नातक में 550 प्रवेश हो चुके थे जबकि परा स्नातक में हिंदी और अर्थशास्त्र में 60-60 सीटों के लिए चयन प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 09:22 PM (IST)
        

प्रबंधतंत्र पर भारी पड़े प्रधानाचार्य

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: असोथर कस्बे के सर्वोदय इंटर कालेज में प्रबंधक और प्रधानाचार्य विवाद गुरुवार को सुर्खियों में रहा। दोनो तरफ से आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी रहा। प्रधानाचार्य के बचाव में शिक्षक, कर्मचारी सहित ग्रामीण उतर आए और प्रबंधतंत्र द्वारा जिसे कार्यवाहक प्रधानाचार्य बनाया गया था उससे चाभी लेकर प्रधानाचार्य को जिम्मेदारी दी। प्रबंधतंत्र ने अतिरिक्त वसूली का आरोप लगा कर आयोग के प्रध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 09:17 PM (IST)
        

तार, खंभा लेकर गांव पहुंचे विद्युत कर्मी

हथगाम, संवाद सूत्र : आखिरकार बीते मंगलवार को हुए हादसे के बाद से विद्युत विभाग के अधिकारी थोड़ा संजीदा हुए हैं। हथगाम क्षेत्र के सुदीन का पुरवा मजरे इटैली गांव में झूलते विद्युत तार की चपेट में आकर 45 वर्षीय कामता प्रसाद मौर्य की मौत से विभागीय अधिकारियों को ग्रामीणों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। हादसे के दो दिन बाद विभागीय कर्मचारी इटैली गांव समीप बांस के सहारे टांगी गई विद्युत लाइन को सुधारने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 08:58 PM (IST)
        

दिन भर जूझे शिक्षामित्र और नहीं मिले नियुक्ति पत्र

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: गुरुवार को शिक्षामित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित कर नियुक्ति पत्र बांटे जाने थे। नियुक्ति पत्र न बंटने से संगठन और विभागीय कर्मचारियों में नोक झोंक हुई। बाद में पद स्थापन कमेटी ने बैठक करके स्कूल आवंटन की प्रक्रिया नए सिरे से पूरी करने का प्रस्ताव पास कर दो अगस्त को नियुक्ति पत्र बांटने का आश्वासन दिया। नियुक्ति पत्र पाने के लिए गुरुवार की सुबह से डायट और बीएसए कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 08:38 PM (IST)
        

मां के साथ गए पुत्र को पुलिस ने कराया वापस

हथगाम, संवाद सूत्र : पति, पत्‍‌नी के विवाद में पैदा हुई गहरी खांई का परिणाम रहा जिसमे सुल्तानपुर घोष थानाक्षेत्र के चकफतेह मोहम्मदपुर गौती गांव में दस वर्षीय पुत्र को पहले मां ने अपने कथित पति के सहयोग से उठाया। बाद में पुलिस के बढ़ते दबाव के चलते बालक को वापस कर दिया। इसी मामले में महरूम हसन ने बुधवार को पुत्र के अगवा करने की तहरीर पुलिस में दी थी। चकफतेह मोहम्मदपुर गौंती गांव में दरवाजे पर खेल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 08:29 PM (IST)
        

मैजिक ने फिजियोथेरेपिस्ट को कुचला,पथराव

बिंदकी, संवाद सहयोगी : क्लीनिक जा रहे फिजियोथेरेपिस्ट को कस्बा के चौडगरा रोड पर गुरुवार सुबह बेकाबू मैजिक ने कुचल दिया। मरणासन्न फिजियोथेरेपिस्ट की हैलट ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। हादसे से आक्रोशित सैकड़ों लोगों के हुजूम ने हास्पिटल में हंगामा काटा। फिर ललौली चौराहा जाम कर कर टेंपो व ट्रकों पर पथराव कर तोड़फोड़ शुरू कर दी। हालांकि फोर्स के पहुंचने पर आधे घंटे बाद जाम खुलवाकर पुलिस ने शव को प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 08:26 PM (IST)
        

भर्ती के लिए सैन्य अफसरों ने डाला डेरा

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : सैनिक भर्ती के लिए पीएसी मैदान को सेना के अधिकारियों ने कब्जे में लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। भर्ती निदेशक लखनऊ जोन कर्नल एस दहिया ने मैदान का निरीक्षण कर पूरी व्यवस्था देखी। प्रशासनिक अधिकारियों से बात कर स्थानीय सुरक्षा व इंतजामों की समीक्षा की। पीएसी मैदान में 2 अगस्त से सात जिलों की सेना भर्ती शुरू हो जाएगी। पहले दिन औरैया जनपद की भर्ती होनी है। मैदान को सेना के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

अच्छी सेहत के लिए मार्निग वॉक जरूरी

नजर अंदाजी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। स्वस्थ्य शरीर की काया के लिए सजग होना बेहद जरूरी है। खान-पान से लेकर दैनिक दिनचर्या सेहत की नियामत है। स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को सुबह टहलना (मार्निग वॉक) करना चाहिए। मिर्च मसाले युक्त तैलीय खाद्य पदार्थो से परहेज करना चाहिए। बुधवार को आयोजित जागरण प्रश्नप्रहर कार्यक्रम में जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. एससी राजवंशी ने मरीजों को स्वस्थ रहने के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

एमजी कालेज के प्राचार्य की संदिग्ध हालात में मौत

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : मार्निग वॉक पर निकले महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य की संदिग्ध हालात में तबियत बिगड़ गई। कानपुर हैलट अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उनकी मौत हो गई। प्राचार्य के परिजनों ने जहर खिलाकर मार डालने का संदेह जताया है। हालांकि कोतवाली पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है। शहर के कृष्णबिहारी नगर मोहल्ला निवासी 55 वर्षीय डा. शिवशरण लाल श्रीवास्तव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

5 गुना उपभोक्ता बढ़े, लोड बढ़ते ही टूट रहे तार

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : जिले में विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या पांच गुणा बढ़ गई, लेकिन तार वहीं पुराने लगे है। यह स्थिति अधिकांश विद्युत उपकेंद्रों की है। इसलिए भार बढ़ते ही मशीने ट्रिप करने लगती है और जर्जर तार टपक पड़ते हैं। ये तार राहगीरों की जिंदगी के सौदागर बन जाते है। तार टूटने की वजह यह भी है कि विभाग के पास संसाधनों का टोटा है और दिहाड़ी कर्मी ठीक से काम नहीं करते हैं। शहर क्षेत्र में 45... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

स्टेशन में सहायता केंद्र, 10 बजे तक इंट्री

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: सेना भर्ती में आने वाले गैरजनपद के युवाओं की सुविधा के लिए स्टेशन में सहायता केंद्र रहेगा। जिला पंचायत की ओर से युवाओं को प्रवेश व राधानगर की ओर से निकासी द्वार बनाया गया है। सुबह पांच बजे से दस बजे तक लाइन में लगने के लिए टोकन वितरण शुरू हो जाएगा। वहीं भर्ती मैदान के अंदर सेना व बाहर जिला प्रशासन युवाओं को हर सुविधा मुहैय्या कराएगा। मैदान के आस पास बाजार मूल्य पर जलपान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

बस खंती मेंगिरी, शिक्षामित्र की मौत 18 घायल

गाजीपुर/असोथर, संवाद सूत्र (फतेहपुर) : असोथर से गाजीपुर वाया फतेहपुर जा रही प्राइवेट बस गुरुवार को दोपहर बंवारा गांव के समीप अनियंत्रित होकर पलट गई और खंती में जा गिरी। हादसे में एक महिला शिक्षामित्र की मौत हो गई जबकि दो होमगार्डो समेत डेढ़ दर्जन लोग हो गए । सवारियों की चीख पुकार सुनकर आए ग्रामीणों ने बमुश्किल बस में फंसी सवारियों को बाहर निकालकर सीएचसी भेजा। शिक्षिका समेत दो की हालत गंभीर होने प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

डेढ़ दर्जन स्कूलों के बच्चों को वजीफा मिलने पर संशय

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : छात्रवृत्ति वितरण के लिए कॉलेजों के ऑन लाइन पंजीयन की समय सीमा समाप्त हो गई है। अंतिम पलों में डेढ़ दर्जन वित्त विहीन कॉलेज डाटा बेस में शामिल नहीं हो पाए। आवेदन की सीमा नहीं बढ़ी तो इन विद्यालयों के हजारों बच्चे छात्रवृत्ति का लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे। शासन द्वारा छात्रों की हौसला अफजाई और आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना संचालित की जा रही है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

छात्र को डंडों से पीटा, लहराए तमंचे

बिंदकी, संवाद सहयोगी : कल्यानपुर थाने के रेवाड़ी गांव में कक्षा बारहवीं के छात्र को कालेज के बाहर डंडों से पीटा गया। मारपीट करने वालों के हाथ तमंचे थे। शोर मचाने पर सभी भाग खड़े हुए। कल्यानपुर थाने के हसनपुर गांव में रहने वाला अबरार हरबंश इंटर कालेज रेवाड़ी में कक्षा बारहवीं का छात्र है। बुधवार को छुट्टी होने पर जैसे ही छात्र कालेज से बाहर निकला, उसे आधा दर्जन युवकों ने गेट के बाहर ही घेर लिया। इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        
(News from Fatehpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें