Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 27,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फर्रुखाबाद

गृहकलह में महिला ने जहर खाकर जान दी

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : जनपद बदायूं थाना उसैत के गांव दल्लन नगला निवासी पेशकार की पत्नी सुनीता (38) ने गुरुवार शाम पारिवारिक कलह में जहरीला पदार्थ खा लिया। परिजन उन्हें निकटवर्ती सीएचसी कायमगंज ले गए। जहां से उसे लोहिया अस्पताल लाकर भर्ती कराया। वहां उपचार के दौरान शुक्रवार भोर उसकी मौत हो गई। कोतवाली पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया। अस्पताल में शव के पंचनामा के दौरान पति पेशकार ने बताय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

बाइक सवार ने चार छात्रों सहित पांच लोगों को कुचला

कायमगंज, संवाद सहयोगी : प्रदेश सरकार व जिलाधिकारी के आदेश के बावजूद ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल शुक्रवार को भी खुले रहे। गांव शंभू नगला के बच्चे सुमित पुत्र रमेश चंद्र, रामू पुत्र शिब्बू ¨सह यादव, दीपक पुत्र भूप ¨सह व विमलेश पुत्र रामआसरे पैदल ही पैथान के प्राथमिक स्कूल गये थे। कड़ाके की सर्दी के कारण स्कूल की छुट्टी हो जाने से सभी बच्चे वापस लौट रहे थे। इसी दौरान गांव की पुलिया के पास एक अनियंत्रित ब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        

एक अदद कमरे को मोहताज नवाब साहब

तफहीम खां, फर्रुखाबाद : 27 दिसंबर को फर्रुखाबाद को बसे 300 वर्ष हो जाएंगे। शहर की बुनियाद रखने वाले नवाब मोहम्मद खां बंगश की रियासत में कभी 84 लाख रुपये सालाना की मालगुजारी आती थी। लेकिन मुफलिसी की मार से वह अब सिर छुपाने के लिए एक कमरे को मोहताज हैं। लगभग डेढ़ सौ साल तक फर्रुखाबाद पर शासन करने वालों के वंशज और महलों के वारिस नवाब काजिम अली खां का नया पता कांशीराम कालोनी है। यहां वह एक कमरे के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        

जमीन पर कब्जे को लेकर पथराव, फाय¨रग

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : सिटी मजिस्ट्रेट एमए अंसारी द्वारा 24 दिसंबर को कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक को शहर के मोहल्ला कटरा बू अली स्थित विवादित जमीन पर यथास्थिति बनाए रखने के संबंध में आदेश दिए जाने के बावजूद शुक्रवार को आगरा निवासी मुन्ना अपने समर्थकों के साथ कब्जा करने पहुंचे। जैसे ही मजदूरों ने नींव खोदी, मोहल्ले के ही शोएब खान व उनके परिजनों ने विरोध शुरू कर दिया। जिससे विवाद बढ़ गया। म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:05 AM (IST)
        

विरासत की समृद्ध परंपरा संजोए 301वें वर्ष में फर्रुखाबाद

राजेश औदीच्य, फर्रुखाबाद : पांच हजार वर्ष के महाभारतकालीन गौरव व विरासत को सहेजे पांचाल प्रदेश को 27 दिसंबर 1714 के दिन फर्रुखाबाद का नाम मिला। स्थापना के 301वें वर्ष में हम प्रवेश कर गए। जिले के 83.79 किलोमीटर की सीमा तक जीवन रेखा बनी मां गंगा के आंचल में हमारा जिला धर्म अध्यात्म, संस्कृति, साहित्य व ज्ञान की विरासत से समृद्ध रहा। 1857 की क्रांति हो या फिर देश के लिए कोई आंदोलन, हर बार यहां से क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:05 AM (IST)
        

वेतन पर अत्यधिक व्यय से दुग्ध डेयरियां घाटे में

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा ने शुक्रवार को फर्रुखाबाद महोत्सव के कार्यक्रम में भाग लेने से पूर्व जागरण से बातचीत में कहा कि कर्मचारियों के वेतन पर अत्यधिक व्यय के कारण सहकारी दूध डेयरियां घाटे में चल रही हैं। उन्होंने कहा कि बसपा शासन के दौरान किसानों का बकाया 60 करोड़ रुपये दुग्ध उत्पादकों को सपा सरकार में भुगतान किया गया है। पूर्व विधायक उर्मिला राजपूत के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

टेंपो खड्ड में गिरने से महिला व बच्चों सहित पांच लोग घायल

कमालगंज, संवाद सूत्र : फतेहगढ़-गुरसहायगंज मार्ग पर नाला बघार के निकट कमालगंज की ओर आ रहा टेंपो अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खाई में जा गिरा। टेंपो में बैठे शमसाबाद के गांव चिलसरा निवासी रिजवान व उनके परिवार की शकीना, खुर्शीदा बेगम, फहमीदा एवं बालक शादाब घायल हो गए। घटना के बाद चालक फरार हो गया। उपनिरीक्षक कृष्णकांत तिवारी ने घायलों को सीएचसी लाए गया तथा टेंपो कब्जे में लिया है। बाइक सवार पर मुकदम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

पंजीकरण पत्रावलियों के अभिलेख नहीं मिले

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : आरटीओ कानपुर से आई टीम को एआरटीओ कार्यालय में जांच के दौरान वाहन पंजीकरण पत्रावलियों के अभिलेख नदारद मिले। शुक्रवार को टीम बैरंग लौट गई। अभी तक छांटी गई पत्रावलियों को अलग कर लिया गया है। जांच जारी रहेगी। एआरटीओ देवमणि भारती ने बताया कि लगभग 1300 पत्रवलियों की जांच की गई है। कार्यालय में वर्षों से फाइ¨लग की परंपरा नहीं रही है। सारे कागज इधर-उधर पड़े हैं। अभी यह कह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

आग से युवक झुलसा, गृस्हथी भी राख

राजेपुर/फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : राजेपुर थाना क्षेत्र के गांव सलेमपुर में गुरुवार रात जलती कुप्पी गिर जाने से राजकिशोर सक्सेना के घर में आग लग गई। इससे हजारों की नकदी समेत सारा घरेलू सामान जलकर राख हो गया। आग में झुलसकर एक बकरी मर गई तथा गृहस्वामी का पुत्र अर¨वद कुमार(22)भी झुलस गया, उसे शुक्रवार सुबह लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में पुत्र के उपचार के दौरान राजकिशोर ने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

भट्ठा मजदूर के दो मासूम बच्चों की कुपोषण से मौत

अमृतपुर (फर्रुखाबाद), संवाद सहयोगी : क्षेत्र के गांव अलीगढ़ निवासी भट्ठा मजदूर गुड्डू के डेढ़ वर्षीय पुत्र रिहान व दो माह की दुधमुंही पुत्री सावरिन की बीती रात कुपोषण व इलाज के अभाव में मौत हो गई। परिजनों ने शुक्रवार को पोस्टमार्टम कराए बिना बच्चों के शवों को दफना दिया। रिहान को दो माह पूर्व डायरिया हो गया था। परिजनों ने उसका इलाज फर्रुखाबाद के एक नर्सिंगहोम में कराया था। गुड्डू ने बताया कि गुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

दो बच्चों की मौत से गुड्डू के घर मातम

अमृतपुर, संवाद सहयोगी : गांव अलीगढ़ निवासी गुड्डू का 18 वर्ष पूर्व हुसैनबानो से निकाह हुआ था। उससे चार पुत्री फातमा(15), आसमा(14), नजरीन(13), ताजरीन(12) व पुत्र फरजान(9) हैं। चार वर्ष पूर्व हुसैनबानो की मौत हो गई। इसके बाद गुड्डू ने तीन वर्ष पूर्व महरुन्निशा से निकाह किया। उससे दो बच्चे रिहान व सावरिन थे। दोनों की कुपोषण से मौत हो गई। एक साथ दो बच्चों की मौत से घर में मातम पसरा हुआ है। सूचना पर जा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

डीएम के आदेश के बावजूद खुला स्कूल बंद कराया

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : जिलाधिकारी के आदेश के बावजूद शहर के अधिकांश स्कूल खुल रहे हैं। लगभग 6 डिग्री तापमान में शुक्रवार को बजरिया हरलाल में आल स्कालर्स पब्लिक स्कूल खुला था। नगर शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने विद्यालय जाकर छुट्टी कराई। नगर शिक्षा अधिकारी द्वारा छापा मारे जाने के दौरान टीन शेड में 43 बच्चे बैठे मिले। स्कूल में कुल 139 बच्चे पंजीकृत हैं। अभिभावकों ने शिकायत की थी कि स्कूल बंद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

भट्ठा मजदूर के दो बच्चों की कुपोषण से मौत

अमृतपुर (फर्रुखाबाद), संवाद सहयोगी : क्षेत्र के गांव अलीगढ़ निवासी भट्ठा मजदूर गुड्डू के डेढ़ वर्षीय पुत्र रिहान व दो माह की दुधमुंही पुत्री सावरिन की बीती रात कुपोषण व इलाज के अभाव में मौत हो गई। परिजनों ने शुक्रवार को पोस्टमार्टम कराए बिना बच्चों के शवों को दफना दिया। रिहान को दो माह पूर्व डायरिया हो गया था। परिजनों ने उसका इलाज फर्रुखाबाद के एक नर्सिंगहोम में कराया था। गुड्डू ने बताया कि गुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

चोरों ने छपाई कारखाने से तीन लाख का कपड़ा उड़ाया

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : शहर के मोहल्ला सधवाड़ा निवासी राजीव साध के अंगूरीबाग स्थित कपड़ा छपाई कारखाने के दरवाजे का कुंडा तोड़कर चोरों ने बीती रात करीब तीन लाख रुपये का कपड़ा चोरी कर लिया। सूचना पर सीओ सिटी ने मौके पर पहुंचकर पूछताछ की। चौकीदार को पुलिस कोतवाली बुला लाई। मोहल्ले के ही निवासी सुखराम शाक्य के नलकूप का दरवाजा भी चोरों ने रात में तोड़ दिया, लेकिन सामान चोरी होने से बच गया। राजीव साध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

नगर क्षेत्र में पदोन्नति को सचिव से निर्देश मांगे

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : नगर क्षेत्र में कार्यरत प्राथमिक शिक्षकों की पदोन्नति के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद से निर्देश मांगे गये हैं। पदोन्नति के लिए नगर क्षेत्र में 41 प्राथमिक शिक्षक मानक के अंतर्गत आ रहे हैं। 16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव द्वारा पदोन्नति के संबंध में जारी किए आदेश में नगर क्षेत्र के पदोन्नति के बारे में निर्देश नहीं थे। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज ¨सह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

महिला को गोली मारने में जेठ समेत पांच पर मुकदमा

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : फतेहगढ़ के बेवर रोड स्थित मुहल्ला ऊंचा भोलेपुर निवासी विनोद की पत्नी सुनीता को गोली मारकर घायल करने के मामले में पुलिस ने शक के आधार पर जेठ केशव चंद्र, उनके बेटे सोनू, राहुल व मुहल्ले के ही रोहित शुक्ला, मोहित शुक्ला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। घटना के संबंध में घायल सुनीता ने बुधवार रात तहरीर दी थी कि 25 जून 2002 को उनके पति विनोद की हत्या कर दी गई थी। हत्या में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Dec 2014 01:28 AM (IST)
        

दरोगा की स्कार्पियो से हुआ था स्टेशन मास्टर के बेटे का अपहरण

कायमगंज, संवाद सहयोगी : गत एक दिसंबर की रात कायमगंज के स्टेशन मास्टर रसेन्द्र पाल ¨सह यादव के पुत्र विवेक यादव का अपहरण हो गया था। इसमें एटा में तैनात दरोगा की स्कार्पियो का इस्तेमाल किया गया था। बदमाश उसी स्कार्पियो में डालकर विवेक को फिरोजाबाद ले गए थे। उसको फिरोजाबाद के गांव मोहब्बतपुर में एक बंद मकान से बरामद किया गया था। मुकदमे के विवेचनाधिकारी प्रभारी निरीक्षक एके ¨सह परिहार ने बताया कि स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Dec 2014 01:27 AM (IST)
        

मन की बुराइयों का करें धर्मांतरण

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : फर्रुखाबाद महोत्सव में गुरुवार को आयोजित सर्व धर्म सम्मेलन में भंते नागसेन ने कहा कि मन का धर्मांतरण करें, जाति-धर्म का नहीं। मन से बुराइयों को बदलकर अच्छाइयों को अपना लें तो सही मायने में धर्मांतरण होगा। कोई भी धर्म जबरदस्ती किसी धर्म को अपनाने के लिए प्रेरित करने का संदेश नहीं देता। कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञानी गुरुवचन ¨सह व सिमरजीत ¨सह के भजन से हुआ। ज्ञानी ने 'अमन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Dec 2014 01:27 AM (IST)
        

बदमाशों ने डीसीएम चालक व हेल्पर को लूटा

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : कमालगंज थानाक्षेत्र के बघार नाला स्थित मेडिकल कालेज पुलिस चौकी के निकट बुधवार मध्य रात स्कार्पियो सवार सशस्त्र बदमाशों ने कानपुर से फल लेकर आ रही डीसीएम को ओवरटेक कर रोक लिया। खिड़की न खोलने पर रायफलों की बट से शीशे तोड़ दिए। चालक सनी व हेल्पर पंचू को नीचे खींचकर उन्हें मारपीट कर घायल दिया। बदमाशों ने सनी से 10 हजार व पंचू के पास से मिले 700 रुपये व मोबाइल लूट लिया। बाद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Dec 2014 01:27 AM (IST)
        

4.75 करोड़ के उपकेंद्र के चालू होने की उम्मीद नहीं

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : सभी तहसीलों को जिला मुख्यालय की तरह विद्युत आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गत 8 दिसंबर को लखनऊ में उपकेंद्रों का लोकार्पण किया था। तहसील मुख्यालयों की बिजली आपूर्ति तो नहीं सुधरी अमृतपुर में तहसील परिसर में बने नए उपकेंद्र को बंद जरूर कर दिया गया। तहसील मुख्यालय को फिर पुराने उपकेंद्र से जोड़ दिया गया है। अमृतपुर में पहले से बना विद्युत उपकेंद्र ही अंडर लो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Dec 2014 01:27 AM (IST)
        
(News from Farrukhabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें