Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फैजाबाद

संरक्षित है ग्रंथ साहब की हस्तलिखित प्रति

अयोध्या: सिखों की आचार संहिता के रूप में प्रतिष्ठित गुरु ग्रंथ साहब को साढ़े चार सौ वर्ष पूर्व संकलित करने का श्रेय गुरु अर्जुनदेव को जाता है और गुरु के निर्देश पर भाई गुरुदास ने लिपिबद्ध करने के बाद इसे पहली बार स्वर्ण मंदिर के दरबार साहब में प्रस्तुत किया। दरबार साहब में प्रस्तुत होने की तिथि ग्रंथ साहब के प्रकाश पर्व के तौर पर मान्य है। बहरहाल, सिख परंपरा की व्यापकता और ग्रंथ साहब की देशना क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:02 PM (IST)
        

बकायेदारी बनी विजय रामदास की हत्या की वजह

up faizabad news

फैजाबाद : महंत विजय रामदास की हत्या की वजह बकायेदारी बनी। जिस शिष्य को उन्होंने स्नेह और धन देकर अयोध्या में स्थापित किया उसी शिष्य ने रकम न वापस करनी पड़े इसलिए उन्हें मौत के घाट उतार दिया। घटना से जुड़े कुछ प्रश्न भले ही अनुत्तरित हों लेकिन पुलिस की स्क्रिप्ट इसी सच्चाई का दावा करती है। शनिवार को गिरफ्तार किए गए आरोपी को पुलिस ने रविवार को जेल भेज दिया। श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:00 PM (IST)
        

दारोगा व सिपाही को ग्रामीणों ने धुना

मिल्कीपुर, (फैजाबाद) : छत फांद कर घर में घुसे सिपाही और जबरिया दरवाजा खुलवाकर घुसे दारोगा को ग्रामीण ने जमकर धुना। घटना गत शुक्रवार के रात की है। इस मामले में शनिवार को महिला ने पुलिस क्षेत्राधिकारी मिल्कीपुर से पुलिस कर्मियों की लिखित शिकायत की है। थानाध्यक्ष रमाकांत प्रजापति ने बताया कि उन्हें कोई तहरीर नहीं मिली है। दारोगा और सिपाही बिना अनुमति के थाने से गए थे, जिसकी जांच करायी जा रही है। कु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 10:58 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत दो घायल

मयाबाजार (फैजाबाद) : बाजार से घर जा रहे तीन मोटर साइकिल सवारों को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। दुर्घटना में बाइक चालक की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। जबकि उसके दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। घटना गोसाईगंज थाना क्षेत्र में शनिवार की रात हुई। गोसाईगंज थाना क्षेत्र के गोकुलपुर निवासी राजेश कुमार यादव का 2... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 10:58 PM (IST)
        

पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया तैयारी पर फिरा पानी

फैजाबाद: भारी उथल-पुथल के बीच डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की तकरीबन पूरी हो चुकी पीएचडी दाखिले की प्रक्रिया पर पानी फिर गया है। कारण जिस शोध के अध्यादेश को विश्वविद्यालय ने अनुमोदन के लिए राजभवन भेजा था उसे वहां से बगैर अनुमोदित किए ही वापस भेज दिया गया है। एक माह की मियाद बीत जाने के बावजूद दाखिले के लिए बनी कमेटी अभी तक इस पर पुनर्विचार नहीं कर सकी है। तकरीबन सवा दो साल से दाखिले की उ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 10:57 PM (IST)
        

विपणन कार्यालय में जाम, क्या है पैगाम

up faizabad news

फैजाबाद : सूबे की सरकार अपने अहलकारों को संस्कारवान बनाने का भले ही लाख प्रयास कर रही हो लेकिन सरकारी अमला इस मंशा पर पानी फेर रहा है। नवीन मंडी परिसर में स्थित सहायक कृषि विपणन अधिकारी कार्यालय में शनिवार को दोपहर बाद जागरण टीम के कैमरे में जो तस्वीर कैद हुई वह सरकारी कर्मियों के आचरण को शर्मसार करने वाली थी। सरेआम पकते मांस के बीच जो जाम छलक रहा था उससे कार्यालय की मर्यादा तार-तार हो रही थी। स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 12:03 AM (IST)
        

देश की परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण: ब्रिगेडियर

up faizabad news

फैजाबाद: डोगरा रेजीमेंटल सेंटर में ट्रेनिंग पूरी करने वाले 138 रिक्रूट पास आउट हुए। अनुशासन, देश सेवा एवं शौर्य की मिसाल नजर आने वाले पास आउट कैडेट्स से कमांडेंट ब्रिगेडियर एसके झा ने सलामी ली। 34 सप्ताह का प्रशिक्षण सत्र सफलतापूर्वक पूर्ण करने के बाद कैडेट्स ने मातृभूमि की सेवा एवं रक्षा की शपथ भी ली। जवानों की कदमताल से संगत करते हुए रेजीमेंट की पाइप बैंड ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। शपथ ग्रहण ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 12:02 AM (IST)
        

20 करोड़ खाते में फिर भी एयरपोर्ट की राह में रोड़े!

फैजाबाद : लगता है कि जिले की किस्मत को बदलने में अभी वक्त लगेगा। महत्वाकांक्षी फैजाबाद एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये खाते में जमा होने के बावजूद इस राह में कई रोड़े खड़े हो गए हैं। एयरपोर्ट के लिए 250 एकड़ जमीन की सर्वे रिपोर्ट तो राजस्व विभाग ने तैयार कर ली है, लेकिन यह जमीन हासिल करना काफी मुश्किल भरा हो गया है। 250 एकड़ जमीन में ज्यादा भूमि आबादी की है, जिसमें बड़ी संख्या में मकान बने ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 12:01 AM (IST)
        

वृद्ध ने अंधी किशोरी को बनाया हवस का शिकार

फैजाबाद : जिले में दुष्कर्म की वारदातें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। लगातार दूसरे दिन भी दुष्कर्म की एक और वारदात सामने आई है। घटना महराजगंज थाना क्षेत्र की है। 60 वर्षीय एक वृद्ध अंधी किशोरी को पांच माह से हवस का शिकार बना रहा था। गर्भपात के लिए दी गई दवा से जब किशोरी की हालत बिगड़ी तब जाकर परिजनों को इसका पता चला। आरोपी वृद्ध को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। किशोरी को जिला महिला चिकित्सालय में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 12:00 AM (IST)
        

विवि के तकनीकी संस्थान के निदेशक का इस्तीफा

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के तकनीकी संस्थान के प्रभारी निदेशक प्रो. आरएल सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। अभी तक नए निदेशक की नियुक्ति नहीं की गई है। माना जा रहा है कि प्रो. सिंह ने व्यस्तता के चलते इस्तीफा दिया है, हालांकि नए निदेशक की नियुक्ति तक वह प्रभारी निदेशक बने रहेंगे। प्रो. आरएल सिंह मौजूदा समय में विज्ञान संकाय के अध्यक्ष होने के साथ-साथ बायोकमेस्ट्री व पर्यावरण विज्ञ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 12:00 AM (IST)
        

डीआइजी से की मुकदमा वापसी की मांग

फैजाबाद : अमानीगंज प्रकरण में भाजपा नेताओं पर दर्ज प्राथमिकी को लेकर पार्टीजनों ने डीआइजी एन चौधरी से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। भाजपाइयों ने पार्टी नेताओं व स्थानीय लोगों पर दर्ज मुकदमे को वापस लेने की मांग की। पूर्व मंत्री अनिल तिवारी ने कहाकि भाजपा नेताओं के उत्पीड़न की नीयत से ही मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता पीड़ित परिवार को सांत्वना देने गए थे, लेकिन पुलिस ने उत्पी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 11:59 PM (IST)
        

महंत के करीबी पर टिकी पुलिस की निगाह

फैजाबाद : राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास के शिष्य की हत्या के मामले में पुलिस की नजर मृतक के एक करीबी पर टिकी है। वारदात से पर्दा उठाने में लगी अयोध्या पुलिस के सहयोग के लिए क्राइम ब्रांच को भी लगाया गया है। पुलिस ने पूछताछ के लिए मृत महंत के कुछ करीबियों को हिरासत में रखा है। बिहार के मोतिहारी निवासी महंत विजय रामदास का शव शुक्रवार की सुबह कारसेवकपुरम के निकट स्थित गंगा भवन मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 11:58 PM (IST)
        

नाबालिग बालिका के साथ युवक ने किया दुष्कर्म

पटरंगा (फैजाबाद) : घर में घुसकर एक युवक ने नाबालिग बालिका के साथ जबरन दुराचार किया। वारदात को तब अंजाम दिया गया जब बालिका के परिवारीजन घर से बाहर थे। बेहोशी की हालत में उसे छोड़कर युवक मौके से फरार हो गया है। थाने पहुंची बालिका को देखकर पुलिसकर्मी भी हतप्रभ रह गए। 14 वर्षीय बालिका की हालत काफी नाजुक थी। इस मामले में भी पुलिस की हीलाहवाली सामने आई। थाने पहुंचने के बाद दो घंटे तक उसे उपचार के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 12:17 AM (IST)
        

मुकदमे को लेकर भाजपा नेताओं में रोष

मिल्कीपुर (फैजाबाद) : निर्भया कांड को लेकर अमानीगंज में हुए उपद्रव के बाद पुलिस द्वारा भाजपा नेताओं समेत ढाई सौ अन्य लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किए जाने से भाजपा नेताओं समेत बाजारवासियों में भारी आक्रोश व्याप्त है। इनायतनगर बाजार स्थित ऊं सत्यनाम कोटवाधाम रामनरेश रामरती शिक्षण संस्थान में भाजपा मिल्कीपुर के मंडल अध्यक्ष रमेश त्रिपाठी व सुरेश सिंह की अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं की बैठक हुई, ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 12:16 AM (IST)
        

अबूझ पहेली बना विशेश्वर का प्राइवेट मोबाइल

फैजाबाद : अंडर व‌र्ल्ड डान छोटा राजन का शूटर विशेश्वर मिश्र के पास एक प्राइवेट मोबाइल भी था। यह मोबाइल पुलिस के लिए अबूझ पहेली बन गया है। पुलिस मोबाइल के बारे में बारीकी से छानबीन कर रही है। माना यह जा रहा है कि नेशनल हाइवे पर स्थित जिस ढाबे से उसकी गिरफ्तारी हुई, उस ढाबे तक उसका प्राइवेट मोबाइल उसके साथ था। इसके बाद उक्त मोबाइल का कहीं पता नहीं चल सका है। पुलिस इस प्राइवेट मोबाइल की तलाश में तेजी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 12:15 AM (IST)
        

ट्रामा सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ

फैजाबाद : राज्य सरकार की नजर-ए-इनायत होने के साथ ही फैजाबाद में अधूरे ट्रामा सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने रिवाइज स्टीमेट के अनुरूप 27.70 लाख रुपये आवंटित कर दिए हैं। इस संबंध में शासनादेश जारी होने की पुष्टि विभागीय अवर अभियंता ने की है। वर्ष 2009 के अंत में फैजाबाद जिले को तत्कालीन सांसद डॉ. निर्मल खत्री के प्रयास से केंद्र सरकार ने ट्रामा सेंटर जैसे अत्याधुनिक चि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 12:14 AM (IST)
        

कुल्हाड़े के प्रहार से महंत की हत्या

up faizabad news

अयोध्या: कुल्हाड़े के प्रहार से कारसेवक पुरम के सामने स्थित गंगा भवन मंदिर के कार्यवाहक महंत विजयरामदास की हत्या कर दी गई। वे 40 वर्ष के थे। उनकी गणना शीर्षस्थ महंत नृत्यगोपालदास के प्रभावी शिष्यों में होती थी। जिस गंगा भवन मंदिर में विजयरामदास की हत्या हुई, उसके स्वामी महंत नृत्यगोपालदास ही हैं और उन्हीं के निर्देश पर वे गंगा भवन का संचालन करते थे। समझा जाता है कि विजयरामदास की हत्या गुरुवार की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 11:50 PM (IST)
        

सूखे से निपटने के लिए आगाह कर गए प्रमुख सचिव

up faizabad news

फैजाबाद : प्रदेश के प्रमुख सचिव (सार्वजनिक उद्यम) चंद्रप्रकाश गुरुवार को आए थे, जिले के विकास कार्यों की समीक्षा करने, लेकिन उन्हें सूखे का आभास हो गया। उन्होंने सूखे से निपटने की तैयारियों के बारे में अधिकारियों से पूछा और आगाह भी किया। भवन निर्माण कार्यो में श्रमिक पंजीयन की रफ्तार बनाए रखने तथा श्रमिक योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लाभार्थियों को दिलाने का निर्देश दिया। प्रमुख सचिव चंद्रप्रकाश जिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:58 PM (IST)
        

जन धन योजना का खाता खोलने को उमड़े लोग

up faizabad news

जाका, फैजाबाद : प्रधानमंत्री द्वारा घोषित जन धन योजना के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की मुहिम बैंकों ने तेज कर दी है। इसी क्रम में कई बैंक शाखाओं ने गुरुवार को भी शिविर लगाकर ग्राहकों के खाते खोले। बैंक अध्यक्ष केआर कनौजिया के निर्देशन तथा क्षेत्रीय प्रबंधक आरसी वर्मा के नेतृत्व में बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक की रिकाबगंज मुख्य शाखा में शिविर लगाकर जन धन योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:56 PM (IST)
        

सांप्रदायिक भावना भड़काने के मामले में पुलिस ही कटघरे में

फैजाबाद : अमानीगंज के निर्भया कांड को लेकर सांप्रदायिक भावना भड़काने के मामले में कोतवाली पुलिस ही कटघरे में आ गई है। पुलिस की कारगुजारी को देखते हुए प्रथम अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एके सिंह ने गिरफ्तार युवक नवीन पांडे को जमानत पर रिहा कर दिया। वादी अशरफ की ओर से नगर कोतवाली में गत 23 अगस्त को इस आशय की प्राथमिकी दर्ज कराई गई कि उनके मोबाइल फोन पर अमानीगंज कांड को लेकर बेहद खराब व सांप्रदायिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:55 PM (IST)
        
(News from Faizabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें