Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फैजाबाद

तीन तहसीलदार समेत कई कर्मचारियों का वेतन रोका

फैजाबाद : कलेक्ट्रेट के मुआयने में गड़बड़ी मिलने पर जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने तीन तहसीलदार समेत कई कर्मचारियों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया है। शनिवार को जिलाधिकारी का अपराह्न 12 बजे से प्रारंभ मुआयना करीब तीन घंटे चला। इस दौरान खनन आफिस में तालाबंदी रही। जिलाधिकारी के मुआयने को राजस्व परिषद सदस्य के प्रस्तावित मुआयने का पूर्वाभ्यास माना जा रहा है। राजस्व परिषद सदस्य एके गुप्त का मुआयना छह फरवरी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

समय सारिणी का इंतजार, 12 सौ शिक्षामित्र तैयार

फैजाबाद : द्वितीय चरण के शिक्षामित्रों को समायोजन के लिए समय सारिणी का इंतजार है। पूरे जिले में द्वितीय चरण के करीब 12 सौ शिक्षामित्र हैं, जिनका समायोजन होना है। 28 फरवरी तक इन शिक्षामित्रों की नियुक्ति बतौर सहायक अध्यापक होनी है, लेकिन समय सारिणी नहीं आने से इसकी प्रक्रिया अब तक आरंभ नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि आगामी पांच फरवरी तक समय सारिणी जारी होगी। इससे पहले प्रथम चरण में जिले के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:20 PM (IST)
        

समय से कार्यमुक्त हों कक्ष निरीक्षक : डीआइओएस

फैजाबाद : बोर्ड परीक्षा को लेकर एडी बेसिक सभागार में मिल्कीपुर व बीकापुर तहसील के विद्यालयों के प्रधानाचार्यो की बैठक का आयोजन किया गया। इससे जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र कुमार पांडेय ने प्रधानाचायों को कक्ष निरीक्षक बनाए गए शिक्षकों को विद्यालय से समय से कार्यमुक्त करने का निर्देश दिया। डीआइओएस ने कहाकि इस मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने शासन द्वारा संचालित य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:19 PM (IST)
        

जारी हुई कार्य परिषद चुनाव के मतदाताओं की सूची

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने कार्य परिषद चुनाव के लिए मतदाताओं की सूची जारी कर दी है। इस सूची पर नौ फरवरी तक आपत्तियां आमंत्रित की गई है। सालों बाद होने जा रहे कार्यपरिषद चुनाव को लेकर विवि के आवासीय परिसर समेत संबद्ध महाविद्यालयों में भी चर्चाएं जोर पकड़ने लगी है और दावेदार मतदाताओं को अपने-अपने पक्ष में लामबंद करने मे जुट गए हैं। मतदाताओं की जारी सूची में प्रदेश के राज्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:18 PM (IST)
        

मानस का नेपाली में भाष्य करने वाले की उपेक्षा

-साहित्य-संस्कृति के फलक पर इतिहास रचने वाले का फकीरी में गुजर रहा दिन अयोध्या: साहित्य-संस्कृति के प्रति समाज में किस कदर संवेदनहीनता है, नेपाल के पर्वत जिलांतर्गत ग्राम खुरकोट निवासी केदारनाथ शर्मा से इसका अंदाजा मिलता है। आठ साल पहले ही वे ऐसे पहले और आखिरी शख्स बने, जिसने रामचरितमानस का नेपाली भाषा में भाष्य किया। उनके भाष्य को गोरखपुर स्थित गीता प्रेस की ओर से प्रकाशित भी किया गया। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:17 PM (IST)
        

फैजाबाद के जितेंद्र तोमर बने आप उम्मीदवार

फैजाबाद : दिल्ली के विधानसभा चुनाव में फैजाबाद के जितेंद्र ¨सह तोमर भी किस्मत आजमा रहे हैं। आम आदमी पार्टी के टिकट पर त्रिनगर सीट से चुनाव लड़ रहे जितेंद्र पिछले चुनाव में भी आप से उम्मीदवार थे, लेकिन भाजपा के नंदकिशोर गर्ग से मामूली मतों से चुनाव हार गए थे। गत चुनाव में उन्हें महज 2809 मतों से पराजय मिली थी। बीएससी की डिग्री पर उठे विवाद के बाद चर्चा में आए तोमर सन 1984 से लेकर 1989 तक यहां रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:17 PM (IST)
        

कृषि विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन शुरू

फैजाबाद: नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज में विद्वत परिषद की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. अख्तर हसीब ने की। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने विद्वत परिषद के सदस्यों को विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन प्रक्रिया आरंभ किए जाने की जानकारी दी। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय को प्रत्येक क्षेत्र में लक्ष्य निर्धारित करते हुए अपने विकास कार्य को प्रति¨बबित क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:16 PM (IST)
        

अगवा कर बालिका से 13 दिनों तक दुष्कर्म

रामपुरभगन (फैजाबाद): एक बालिका को अगवा करने के बाद 13 दिनों तक दुष्कर्म करने की वारदात प्रकाश में आई है। घटना तारून थाना क्षेत्र के दिरयापुर गांव की है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पीड़ित बालिका को बरामद कर आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया है। तारुन थाने के प्रभारी निरीक्षक दीपचंद ने बताया कि आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। युवक के पिता को भी पूछताछ के लिए हिरासत में रखा गया है। दरियापुर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 12:03 AM (IST)
        

परिवारवाद पार्टी बता अनुप्रिया ने उड़ाई सपा की खिल्ली

मसौधा: अपना दल सांसद अनुप्रिया पटेल समाजवादी पार्टी पर हमलावर रहीं। वैसे उनके निशाने पर बसपा भी रही। बसपा पर हमलावर अनुप्रिया ने कहा कि कई बार सरकार में रहने के बावजूद बसपा ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया। सपा को परिवारवाद की पार्टी बताते हुए उन्होंने कहा कि सत्ता हथियाने के लिए उसने जनता से झूठे वादे किया है। विधान सभा चुनाव के दौरान सपा के घोषणा पत्र के लोक लुभावन वादों की खिल्ली उड़ाने से वह नह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 12:02 AM (IST)
        

कोहरे व सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड

फैजाबाद : सुबह के समय कोहरा छाने व दिन भर तेज हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी, हालांकि दिन में धूप निकली जरुर, लेकिन हवाओं की तेज रफ्तार ने वातावरण में ठंड व गलन बनाए रखी। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी ठंड से निजात नहीं मिलेगी। एक फरवरी से मौसम बिगड़ भी सकता है। शुक्रवार को सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा, हालांकि जैसे-जैसे दिन चढ़ना आरंभ हुआ, वैसे-वैसे सूर्यदेव भी रौ में आते गए, लेकिन तेज पछुव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 12:01 AM (IST)
        

आन लाइन होगी पेंशन योजनाएं: प्रमुख सचिव

फैजाबाद : अगले वित्तीय वर्ष से सभी प्रकार की पेंशन योजनाएं आन लाइन होगी। उसके लिए सभी लाभार्थियों को आधार कार्ड से आच्छादित कराकर कंप्यूटर में उनकी डाटा फी¨डग कर ली जाए। प्रदेश के प्रमुख सचिव समाज कल्याण सुनील कुमार ने विभागीय पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिया। शुक्रवार को वह विकास भवन में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। जिला अधिकारी अनिल ढींगरा व प्रभारी मुख्य विका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 12:00 AM (IST)
        

जनप्रतिधियों ने बताईं खामियां अधिकारी बोले सब ओके

फैजाबाद : जिलाधिकारी अनिल ढींगरा की मौजूदगी में जन प्रतिनिधियों ने एनएचआरएम (राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन ) से जुड़े कार्यो की खामियों को उठाया और कई गंभीर आरोप भी लगाए। उधर अधिकारियों सब ओके बताया और आरोपों से पल्ला झाड़ लिया। शुक्रवार को एनएचआरएम अनुश्रवण समिति की बैठक में भाजपा सांसद व विधायक ही मौजूद थे, अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने प्रतिनिधि भेजकर ही काम चलाया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे भ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 12:00 AM (IST)
        

अधिग्रहीत परिसर में होगी स्थाई फा¨गग मशीन

फैजाबाद : अयोध्या स्थित अधिग्रहीत परिसर में मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए फा¨गग मशीन की व्यवस्था करने का निर्णय प्रशासन की ओर से लिया गया है। शुक्रवार को अयोध्या में हुई स्थाई समन्वय सुरक्षा समिति की बैठक में मौजूद प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने परिसर की सुरक्षा को लेकर काफी देर मंथन किया और लंबित योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए पैरवी को मजबूत करने का निर्देश मातहतों को दिया। अधि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:59 PM (IST)
        

तीन मार्च को होगा विवि कार्यपरिषद का चुनाव

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने कार्यपरिषद चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। इसके तहत तीन मार्च को मतदान होगा और उसी दिन नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। करीब दस साल के बाद यह मौका आया है जब विवि प्रशासन कार्यपरिषद चुनाव कराएगा। लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी, जो अब पूरी हुई है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार 31 जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा और नौ फरवरी तक इस पर आपत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:55 PM (IST)
        

विवि में गठित हुआ प्रोफेशनल सेल

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर अवध विश्वविद्यालय में प्रोफेशनल सेल के गठन को हरी झंडी दे दी गई। इसका समन्वयक वाणिच्य संकाय के अध्यक्ष प्रो. एचपी पांडेय को बनाया गया है। इससे पहले पूर्व कुलपति डॉ. एसबी ¨सह के कार्यकाल में इस सेल का गठन किया गया था, हालांकि उनके कार्यकाल के बाद इस सेल का अस्तित्व खत्म हो गया था, लेकिन अब इसे दोबारा गठित किया गया है, जिससे प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों को सुचारु बनाया जा सके और न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:55 PM (IST)
        

मुकदमों से डर कर घर न बैठें व्यापारी: कंछल

फैजाबाद : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष बनवरी लाल कंछल ने कहा है कि वाणिच्य कर के सर्वे और छापों से होने वाले मुकदमों से डर कर व्यापारी घर न बैठें। एकजुट होकर व्यापारी विरोधी इस प्रक्रिया का डट कर विरोध करें। कंछल गुरुवार को शहर के तरंग पैलेस में आयोजित प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यसमिति की बैठक में आए विभिन्न जिलों कें पदाधिकारियों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:54 PM (IST)
        

सपा कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

फैजाबाद: सपा मुखिया मुलायम ¨सह यादव के 76 दिवसीय जन्मदिन समारोह के अंतिम 10 दिन रक्तदान का कार्यक्रम भी संयोजित है। समारोह के संचालक डॉ. आशीष पांडेय दीपू के नेतृत्व में दो दर्जन से अधिक लोगों ने जिला अस्पताल में रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में आचार्य हनुमानप्रसाद पांडेय, पं. अतुल शास्त्री, भूपेंद्र पांडेय, वीरेश पांडेय, मुन्ना तिवारी, मो. रमीज, मो. मोईन, संजय यादव, राहुल शुक्ल, हलधर द्विव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:52 PM (IST)
        

प्रदेश में गिरा है शिक्षा का स्तर : मंत्री

फैजाबाद : प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने स्वीकार किया कि राज्य में शिक्षा का स्तर गिरा है। इसी का नतीजा है कि आइआइटी, आइएएस और आइपीएस होने वालों में प्रदेश के नौजवानों की संख्या घटती जा रही है। उन्होंने आने वाले तीन साल में माध्यमिक शिक्षा के स्तर को ऊपर ले जाने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश कैडर के अधिकारी राज्य से ज्यादा लगाव रखते हैं। दुनिया के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड के श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:51 PM (IST)
        

सियासी शो के साथ अजीत की राजनीतिक पारी का आगाज

फैजाबाद : समाजवादी पार्टी के प्रदेशीय कार्यसमिति का सदस्य बनाए जाने पर अजीत कुमार की राजनीतिक पारी की शुरूआत हो गई। कार्यसमिति का सदस्य बनाए जाने पर पहली बार गृह जनपद आए मंत्री पुत्र के स्वागत को लेकर समर्थकों में होड़ लग गई। लोहिया पुल से प्रारंभ हुआ स्वागत का सिलसिला सआदतगंज में जनसभा में तब्दील हो गया। समर्थकों को संबोधित करते हुए अजीत ने कहा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्हें जो जिम्मेदारी सौ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:16 PM (IST)
        

टेनिस बाल क्रिकेट खिलाड़ियों का सम्मान

फैजाबाद : स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया मुरादाबाद में आयोजित राष्ट्रीय टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश की बालिकाओं को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रदेश टीम में जिले की 11 खिलाड़ियों को स्थान मिला था। प्रदेश की टीम ने तमिलनाडु, जम्मू व झारखंड को हरा कर सेमी फाइनल में स्थान बनाया। जहां छत्तीसगढ़ से उसे पराजित होना पड़ा। तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में उत्तर प्रदेश ने गुजरात को 35 रनों से प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:16 PM (IST)
        
(News from Faizabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें