Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फैजाबाद

प्रबंधकों ने खटखटाया राजभवन का दरवाजा

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में बीएड परीक्षा केंद्रों को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन व प्रबंधक के बीच तनातनी और बढ़ गई है। बुधवार को प्रबंधकों ने राजभवन का दरवाजा खटखटाया। प्रबंधकों ने प्रमुख सचिव राज्यपाल से मुलाकात कर सेल्फ सेंटर बनाने की मांग की। इसके साथ प्रबंधक प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा से भी मिले। वहीं विवि ने फिलवक्त तक केंद्रों में कोई तब्दीली नहीं की है। गौरतलब है कि आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:09 AM (IST)
        

छात्रवृत्ति में गुरु जी ने किया फर्जीवाड़ा

रुदौली (फैजाबाद) : मवई ब्लॉक के उमापुर में स्थित मां गुरु देवी इंटर कालेज में साढ़े तीन लाख रुपये का छात्रवृत्ति घोटाला सामने आया है। अभिभावकों ने बेसिक शिक्षा मंत्री, डीएम व बेसिक शिक्षा अधिकारी से शिकायत की है। एक नहीं दो शिक्षा सत्र की छात्रवृत्ति छात्रों को नहीं दी गई और गुरु जी पर छात्रों की छात्रवृत्ति हजम करने का आरोप लगा है। उमापुर के निवासी किशनलाल, साहब प्रसाद बलराम यादव, कल्लूराम, हनुम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:08 AM (IST)
        

शिक्षिका सहित दो महिलाओं के साथ लूटपाट

फैजाबाद : जिले में लुटेरों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। एक ही दिन में लूट की दो वारदातों को अंजाम देकर बाइकर्स गैंग ने पुलिस के सामने चुनौती उछाल दी है। हैदरगंज व रौनाही थाना क्षेत्र में बाइक पर सवार बदमाशों ने असलहे के बल पर दंपति से जेवर लूट लिए। इन मामलों में पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर छानबीन शुरू कर दी है। संवादसूत्र बीकापुर के अनुसार हैदरगंज थाना क्षेत्र में भैरवपुर टिकरा के समीप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:08 AM (IST)
        

रंग महल में सजी फूलों की झांकी

up faizabad news

अयोध्या: अधिग्रहीत परिसर से लगी हुई प्रसिद्ध पीठ रंग महल में फूल बंगले की झंाकी सजाई गई। बेला, गुलाब, गेंदा, चांदनी आदि के क्विंटलों पुष्पों से सजी झांकी देखने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। फूलों से आच्छादित हिंडारे और उस पर विराजमान आराध्य के विग्रह देखना मनोरम रहा। इस बीच संत-महंत भी बड़ी संख्या में जुटे। महंत रामशरण दास ने अतिथियों का स्वागत किया एवं आराध्य के प्रति हर प्रकार से समर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:06 AM (IST)
        

मत्स्य विहार संवारने की गुंजाइश तलाशने पहुंचे मंडलायुक्त

up faizabad news

फैजाबाद : सिविल लाइंस स्थित इंदिरा मत्स्य विहार की सेहत सुधारने के लिए चल रहे कार्य में तेजी आई है। बुधवार को मंडलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी व जिलाधिकारी डॉ. इंद्रवीर सिंह यादव ने इंदिरा मत्स्य विहार का निरीक्षक कर पालिकाध्यक्ष विजय गुप्त से सुंदरीकरण संबंधी प्रस्ताव भेजने को कहा है, ताकि जल्द से जल्द मत्स्य विहार के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू कराया जा सके। अधिकारियों ने भवन के चप्पे-चप्पे का जाय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:06 AM (IST)
        

सेना भर्ती रैली के लिए प्रशासन ने बनाई रणनीति

up faizabad news

फैजाबाद : सेना भर्ती बोर्ड अमेठी के तत्वावधान में आगामी 18 सितंबर से होने वाली सेना भर्ती रैली की प्रशासनिक व्यवस्था के लिए प्रशासन ने रणनीति बनाई है। रैली में शांति व्यवस्था के साथ-साथ भर्ती के लिए आने वाले युवकों की जरूरी सुविधाओं पर अधिक ध्यान दिया गया है। यह भर्ती ंफैजाबाद के कैंट क्षेत्र में की जाएगी। कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जिलाधिकारी डॉ. इंद्रवीर सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई बैठ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:05 AM (IST)
        

सेल्समैन से दो लाख की लूट

मयाबाजार (फैजाबाद) : तकादा वसूल कर चार पहिया वाहन से वापस लौट रहे सेल्समैन पर बाइक सवार पांच बदमाशों ने चाकू से हमलाकर लगभग दो लाख रुपये लूट लिए। लुटेरों ने ड्राइवर की आंख में मिर्च डालकर घटना को अंजाम दिया। सूचना पर पुलिस घायलों को सीएचसी मया ले गई। फर्म के मालिक की तहरीर पर पुलिस पांच अज्ञात लुटेरों के विरुद्ध छिनैती की धारा में मुकदमा पंजीकृत कर लुटेरों का सुराग लगाने में जुटी है। घटना सोमवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:52 PM (IST)
        

वर्चस्व की जंग में 'अखाड़ा' बनी सीएचसी

रुदौली (फैजाबाद) : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरनपुर रुदौली वर्चस्व की जंग में अखाड़ा बन गई है। अधिक मरीजों को देखने के चक्कर में दो महिला चिकित्सकों के मध्य चल रही आपसी खींचतान व गुटबाजी अब खुलकर सामने आ चुकी है। इतना ही नहीं अब सीएचसी में चिकित्सकों के मध्य चल रहे विवाद का मामला न्यायालय व कोतवाली तक जा पहुंचा है। लगभग पांच माह पहले दो महिला चिकित्सकों के मध्य विवाद हुआ था। सीएचसी में तैनात ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:51 PM (IST)
        

सरयू खतरे के निशान से ऊपर

up faizabad news

अयोध्या : अपराह्न लाल निशान पार करने वाला सरयू का जल स्तर तीव्र गति से बढ़ता हुआ देर शाम खतरे के निशान से 27 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया। जल आयोग के स्थानीय कार्यालय की सूचना के अनुसार जल स्तर में पांच मिलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि हो रही है। अगले 24 घंटों में जल स्तर कहीं ऊपर पहुंच जाने का अनुमान है। इसके पीछे पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बरसात सहित नेपाल के वनबसा बैराज से सरयू में भारी मात्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:50 PM (IST)
        

नगर मजिस्ट्रेट व मंदिर मजिस्ट्रेट के पद रिक्त

फैजाबाद : जिले में नगर मजिस्ट्रेट समेत कई पद रिक्त हो गए हैं। अत्यधिक संवदेनशील मंदिर मजिस्ट्रेट का पद भी खाली है। नतीजन एक ही अधिकारी से कई पदों का कार्य लिया जा रहा है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन एके सिंह का स्थानांतरण बरेली होने के के बाद उनके स्थान पर नगर मजिस्ट्रेट आरएस पांडे को तैनात किया गया है। बीते शनिवार को उन्होंने यह कार्यभार संभाल लिया। नगर मजिस्ट्रेट का पद रिक्त हो गया है। लिंक अधिकारी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:50 PM (IST)
        

अयोध्या में वाहनों का प्रवेश रोका गया, वन-वे हुआ फोरलेन

फैजाबाद : अयोध्या में कावड़ियों की भीड़ बढ़ने के साथ ही यातायात पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। सुरक्षातंत्र ने 22 जुलाई से अयोध्या में कावड़ियों के बढ़ने की संभावना जताई थी। रामनगरी में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़ ने पुलिस के सभी पूर्वानुमान ध्वस्त कर दिए। अयोध्या में सुबह से धीरे-धीरे कर बढ़ती गई कावड़ियों की संख्या से देर शाम तक पूरी अयोध्या ठसा-ठस हो गई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने यातायात पाबं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:49 PM (IST)
        

भविष्य संवारने के लिए एक बच्चा काफी : द्विवेदी

up faizabad news

फैजाबाद : जनसंख्या स्थिरता पखवारा के तहत आयुक्त परिसर स्थित गांधी सभागार में आयोजित जिला स्तरीय जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद मंडलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी ने कहा कि भविष्य संवारने के लिए एक ही बच्चा काफी है। उन्होंने समुदाय स्तर सही जानकारी देकर लोगों को परिवार नियोजन के संसाधनों के उपयोग के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। उन्होंने इस मिशन में जनसहभागिता बढ़ाने की आवश्यकता जतायी। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:49 PM (IST)
        

लुप्त हो गई सांस्कृतिक धरोहर

अयोध्या : रामनगरी की सांस्कृतिक धरोहर तिलई नदी (तिलोद्दकी गंगा) का अस्तित्व शास्त्रों में सिमटकर रह गया है। हालांकि दो दशक पूर्व तक इस पौराणिक नदी का अस्तित्व नजर आता था। बरसात के महीनों में मुख्यत: यह उस मणि पर्वत को घेरते हुए प्रवाहित नजर आती थी, जहां से सावन शुक्ल तृतीया को अयोध्या का सुप्रसिद्ध सावन झूला मेला शुरू होता है। मान्यता थी कि जब मणि पर्वत पर भगवान राम झूला झूलते थे तो तिलई उनका च... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 11:48 PM (IST)
        

अविवि में बीएड केंद्रों पर मचा घमासान

protest on BED center

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में स्ववित्त पोषित कॉलेजों को बीएड परीक्षा का केंद्र नहीं बनाये जाने को लेकर घमासान मच गया है। सेल्फ सेंटर बनाए जाने की मांग को लेकर प्रबंधकों ने कुलपति कार्यालय का घेराव कर आक्रोश जताया। वहीं विवि ने परीक्षा केंद्रों में तब्दीली करने की प्रबंधकों की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है, जबकि प्रबंधकों ने केंद्र नहीं बनाए जाने पर परीक्षा के बहिष्कार का ए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:28 AM (IST)
        

नदी में समाने लगे घर

houses into the river

फैजाबाद : घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने से महंगू का पुरवा व नूरगंज गांव के दर्जनों घर खतरे की जद में आ गए हैं। रविवार की रात नदी की तेज धारा से महंगू का पुरवा व नूरगंज के कई घरों का आधे से ज्यादा हिस्सा नदी में समाहित हो गया। गांव के वाशिन्दों में अफरा-तफरी का माहौल है। पीड़ित अपने परिवार व जानवरों के साथ सुरक्षित ठिकानों की ओर पलायन कर रहे हैं। सिंचाई विभाग के बाढ़ कार्य खंड व तहसील प्रशासन द्वारा कटा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:27 AM (IST)
        

नालों का पानी जाता कहां है होगा सर्वे

survey of drain water

फैजाबाद : मंडलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी ने सोमवार को शहर की बड़ी समस्याओं की समीक्षा की। बरसात में जगह-जगह जलभराव व इससे होने वाली नगरवासियों की मुश्किलें सबसे बड़ी समस्या के तौर पर सामने आई। जिलाधिकारी डॉ. इंद्रवीर सिंह यादव ने कहा कि शहर में नाले तो कई बन गए हैं, लेकिन इसका पानी जाता कहां हैं? इसकी कोई जानकारी नही है। तय हुआ कि इसका सर्वे शीघ्रता से कराया जाएगा। विकास प्राधिकरण कार्यालय के सभाक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:26 AM (IST)
        

रंग महल में झूलनोत्सव शबाब पर

jhulnotsav in rang mahal

फैजाबाद : रामनगरी के अन्य मंदिर झूलनोत्सव के लिए भले ही सावन शुक्ल तृतीया यानी 30 जुलाई की बाट जोह रहे हों पर अधिग्रहीत परिसर से सटी प्रतिष्ठित पीठ रंग महल में यह उत्सव उफान पर है। परंपरा के अनुरूप आषाढ़ पूर्णिमा को ही रंग महल में हिंडोरा पड़ गया, वह भी एक नहीं चार। एक पर यदि भगवान राम और भगवती सीता के विग्रह को प्रतिष्ठित किया गया तो अन्य पर भरत-मांडवी, लक्ष्मण-उर्मिला एवं शत्रुघ्न-श्रुतिकीर्ति का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:25 AM (IST)
        

20 साल बाद लेखपाल संघ के अध्यक्ष व मंत्री पर गिरी स्थानांतरण की गाज

फैजाबाद : लेखपाल संघ फैजाबाद के अध्यक्ष जय नारायण तिवारी व मंत्री अमरनाथ पांडे पर 20 साल बाद स्थानांतरण की गाज गिरी है। दोनों सदर तहसील में ही जमे थे। उन्हें क्रमश: मिल्कीपुर व बीकापुर तहसील भेजा गया है। दोनों पदाधिकारी शासनादेश के कारण स्थानांतरण से बच रहे थे। शासनादेश के तहत संघ का कार्यभार ग्रहण करने के दो साल तक उन्हें स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। दोनों ने 15 जनवरी 2012 को इस पद का प्रभार सं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:23 AM (IST)
        

अखाड़ा बना शिक्षा भवन, पांच हिरासत में

फैजाबाद : प्रधानाचार्य की तैनाती के मामले में चल रहे विवादों को लेकर सोमवार को शिक्षा भवन गुरुओं का अखाड़ा बन गया। शिक्षा भवन में आमने-सामने हुए दो शिक्षक गुटों ने जिला विद्यालय निरीक्षक के आदेश पर जमकर हंगामा किया। विवादों की चपेट डीआइओएस नंदलाल गुप्ता भी आ गए। हालत यह रही कि पुलिस ने पांच शिक्षकों को हिरासत में लेकर किसी तरह हंगामे पर काबू पाया। वहीं डीआइओएस गुप्ता ने इस मामले पर कुछ भी कहने से ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:21 AM (IST)
        

भोले की भक्ति में ढली रामनगरी

religion news

फैजाबाद : सावन के दूसरे सोमवार पर रामनगरी भोले बाबा की भक्ति में ढली नजर आई। सरयू स्नान के बाद भोर से ही भक्तों का प्रवाह शिव मंदिरों की ओर उमड़ा, तो कांवड़ियों के प्रवाह ने भी खूब रंग जमाया। जयकारा लगाती उनकी टोली नगरी के किसी भी कोने में देखी जा सकती थी। सरयू तट से ही लगी पौराणिक महत्व की पीठ नागेश्वरनाथ पर अभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। कतिपय भक्तों ने जलाभिषेक के अलावा दूध, घी, दही, शहद, ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:20 AM (IST)
        
(News from Faizabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें