Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फैजाबाद

सांस्कृतिक वैभव का साक्षी है झूलनोत्सव

up faizabad news

अयोध्या: सावन के उत्तरा‌र्द्ध में मनाया जाने वाला झूलनोत्सव अपनी आध्यात्मिक-धार्मिक परंपरा के साथ सांस्कृतिक वैभव का भी वाहक होता है। जिस हिंडोले में भगवान को झुलाया जाता है, वह न केवल लकड़ी की आकर्षक पच्चीकारी का नमूना होता है बल्कि कई मंदिरों के हिंडोले सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं के हैं। मिसाल के तौर पर वैष्णव भक्तों की प्रधानतम पीठ कनक भवन का झूला है, जो क्विंटल भर से अधिक चांदी से निर्मित ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:57 PM (IST)
        

खुली आंखों से सपने देखें और साकार करें युवा

up faizabad news

फैजाबाद :जागरण समूह के दो दिनी एजुकेशन एक्सपो का उद्घाटन सिविल लाइंस स्थित होटल कृष्णा पैलेस में नगर विधायक तेज नारायण पांडेय पवन व डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जीसी जायसवाल ने किया। मुख्य अतिथि नगर विधायक तेज नारायण पांडेय पवन ने कहा कि सोते हुए सपने देखने का दौर खत्म हो चुका है। मौजूदा समय में युवाओं के समक्ष अरबों की आबादी में रास्ता बनाने की चुनौती है। इसमें खरा उतरने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:56 PM (IST)
        

मांझा में बदमाशों का धावा, महिला से दुष्कर्म, कई को पीटा

फैजाबाद : सशस्त्र बदमाशों ने मांझियों की बस्ती में धावा बोलकर कर जमकर उत्पात मचाया। एक युवक का आरोप है कि बदमाश उसकी पत्‍‌नी को झोपड़ी के बगल स्थित गन्ने के खेत में खींच ले गए और सामूहिक दुष्कर्म किया। बदमाशों ने एक अन्य महिला पर हमला कर उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो सके। बदमाशों की पिटाई से दोनों महिलाओं सहित चार की हालत गंभीर बनी हुई है, जिन्हें अयोध्या स्थित श्रीराम चिकित्स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:54 PM (IST)
        

छोटा राजन का शूटर विशेश्वर मिश्र गिरफ्तार

फैजाबाद/रुदौली : अंडरव‌र्ल्ड डॉन छोटा राजन के विश्वास पात्रों में शामिल उसके शार्प शूटर विशेश्वर मिश्र को फैजाबाद की क्राइम ब्रांच ने दबोच लिया है। अंतराष्ट्रीय स्तर के अपराधी विशेश्वर की तलाश सूरत व नेपाल की पुलिस इन दिनों कर रही थी। गुरुवार की शाम अयोध्या आ रहे विशेश्वर को पटरंगा थाना क्षेत्र में हाइवे स्थित एक ढाबे से पटरंगा पुलिस व क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस विशेश्वर से उसके अयो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:53 PM (IST)
        

खास मकसद से अयोध्या आ रहा था छोटा राजन का गुर्गा

फैजाबाद : अंतराष्ट्रीय अपराधी विशेश्वर मिश्र की गिरफ्तारी से सुरक्षा तंत्र के कान खड़े हो गए है। दाउद के धुर विरोधियों में शुमार छोटा राजन के इस चहेते गुर्गे से उसका आपराधिक इतिहास उगलवा चुकी क्राइम ब्रांच यह जानने में अभी तक असफल रही है कि उसके अयोध्या आने का मकसद क्या है। पूछताछ में उसने अयोध्या आने का मकसद भले ही दर्शन बताया हो लेकिन सुरक्षा तंत्र को आशंका है कि श्रद्धालु का लाबादा ओढ़े छोटा रा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:52 PM (IST)
        

परिषद को आज मिलेंगे सात सौ से ज्यादा शिक्षक

फैजाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद को शुक्रवार को सात सौ से ज्यादा नए सहायक अध्यापक मिल जाएंगे। शुक्रवार को सात सौ से ज्यादा शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं गुरुवार को दो सौ से ज्यादा महिला शिक्षामित्रों व बुधवार के छूटे हुए शिक्षामित्रों की काउंसिलिंग की गई। शुक्रवार को प्रथम चरण में दूरस्थ विधि से द्विवर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण, बीटीसी, बीटीसी उर्दू व विशिष्ट बीटीसी उत्तीर्ण 797 शिक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:52 PM (IST)
        

नहीं हो सका डेंटल काउंसिलिंग का चुनाव

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में बुधवार को प्रस्तावित बेहद प्रतिष्ठित भारतीय दंत चिकित्सा परिषद के सदस्य का चुनाव नहीं हो सका। डॉ.रजत माथुर की उम्मीदवारी पर आपत्ति होने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया है। यह चुनाव अब सात अगस्त को होगा। गौरतलब है कि बुधवार को प्रस्तावित चुनाव में विवि से संबद्ध सरस्वती डेंटल कॉलेज के डॉ. रजत माथुर व सरदार पटेल डेंटल कॉलेज के डॉ. सुधीर कपूर उम्मीद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:01 AM (IST)
        

पुण्यतिथि पर संतों को दी गई श्रद्धांजलि

up faizabad news

अयोध्या: रामनगरी की पहचान से जुड़े दो दिग्गज संतों को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। प्रतिष्ठित पीठ सियाराम किला पर आश्रम के संस्थापक एवं सिद्धि-साधना के सिरमौर स्वामी जानकीशरण 'झुनकी बाबा' को नमन किया गया। मौका उनकी 19वीं पुण्यतिथि का था। श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में मणिरामदास जी की छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास, राजगोपाल मंदिर के महंत कौशलकिशोरशरण फलाहारी, मणिरामदास जी की छावनी के उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:00 AM (IST)
        

प्राचार्य के खिलाफ छात्रों ने किया प्रदर्शन

up faizabad news

अयोध्या: प्राचार्य डॉ. डीडी दुबे के विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर छात्रों ने महाविद्यालय में धरना- प्रदर्शन किया। आंदोलनकारी छात्रों ने जिलाधिकारी डॉ. इंद्रवीर सिंह यादव को नौ सूत्रीय ज्ञापन सौंपा, जिसमें प्राचार्य पर कई गंभीर आरोप लगाए गए। ज्ञापन में बताया गया कि प्राचार्य की तानाशाही से महाविद्यालय परिसर अराजकता की चपेट में है और यह उनके गलत रवैए का परिणाम है कि छात्रों से प्रवेश के नाम पर अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:59 PM (IST)
        

आस्था की सतरंगी छटा में सराबोर रामनगरी

अयोध्या: यह आस्था की सतरंगी छटा थी। श्रद्धालुओं का उमड़ता-घुमड़ता सैलाब, शोभायात्रा के साथ आकर्षक पालकियों पर सवार भगवान के विग्रह, पारंपरिक झूलन गीतों में पगी बैंड की धुन और इन सबके स्वागत में हरियाली से सराबोर प्रशस्त प्रांगण। मौका, मणि पर्वत मेला का था। 12 दिवसीय अयोध्या का प्रसिद्ध सावन झूला मेला जिस स्थल से शुरू होता है, उस मणि पर्वत को आंखों में बसा लेने और उसकी धूलि सिर-माथे पर लगा लेने के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:58 PM (IST)
        

अविवि के परीक्षा नियंत्रक स्थानांतरित

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कैलाशनाथ सिंह स्थानांतरित हो गए। उनका स्थानांतरण आगरा विश्वविद्यालय में किया गया है। उनके स्थान पर विवि के उप कुलसचिव एएम अंसारी को परीक्षा नियंत्रक का प्रभार सौंपा गया है। गौरतलब है कि निवर्तमान परीक्षा नियंत्रक कैलाशनाथ सिंह के स्थानांतरण की अटकलें बीते कई दिनों से चल रही थीं। विवि के कुलपति प्रो. जीसी जायसवाल भी उनसे नाराज ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:56 PM (IST)
        

स्कूल चलो अभियान के तहत निकली रैली

awareness rally

फैजाबाद : विकास खंड मयाबाजार के प्राथमिक विद्यालय रामपुर पुआरी से शिक्षकों ने स्कूल चलो अभियान के तहत रैली निकाली। रैली को क्षेत्रीय विधायक अभय सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सोमवार की सुबह लगभग 10 बजे प्राथमिक विद्यालय रामपुर पुआरी से लगभग 250 बाइक सवार अध्यापकों की रैली को क्षेत्रीय विधायक अभय सिंह व बीएसए ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली शुरू होने से पहले मुख्य अतिथि वि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:34 AM (IST)
        

सज गए मठ मंदिर, मणिपर्वत से कल शुरू होगा झूलनोत्सव

फैजाबाद : 'झूला पड़ा कदम की डारी, झूले अवध बिहारी ना' जैसे कजरी गीतों से गुलजार श्रावण शुक्ल पक्ष की तृतीया से शुरू होने वाले झूलनोत्सव के लिए मठ-मंदिर सज-धज कर तैयार हैं। महंत जेपी दास कहते हैं कि अयोध्या के साथ ही फैजाबाद के मंदिरों में भी झूलनोत्सव मनाए जाने की परंपरा है। अयोध्या में यह उत्सव मेले के रूप में मनाया जाता है। वहां पर मठ-मंदिरों में ही नही, घर-घर में झूला डालने की परंपरा है। यह परंप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:33 AM (IST)
        

कलेक्ट्रेट गेट पर रोकी एसडीएम की गाड़ी

stopped the sdm vehicle

फैजाबाद : सोमवार को उपजिलाधिकारी सदर राम सहाय यादव की नीली बत्ती लगी बोलेरो गाड़ी कलेक्ट्रेट गेट पर रोक ली गई। कलेक्ट्रेट गेट की ड्यूटी पर तैनात दरोगा ने निजी गाड़ी को अंदर जाने से साफ मना कर दिया। इसको लेकर उपजिलाधिकारी व दरोगा के बीच काफी देर तक नोंक झोंक हुई, लेकिन बात नहीं बनी। उपजिलाधिकारी को गाड़ी छोड़ कर पैदल ही अंदर जाना पड़ा। बीते नौ जुलाई को कचहरी में गैंगवार के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। इसके... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:32 AM (IST)
        

मेले के स्वागत को तैयार सलिला सरयू

salila saryu ready to welcome of mela

फैजाबाद : सावन झूला मेला के मद्देनजर प्रशासकीय तैयारियों की अपनी गति से इतर सलिला सरयू मेले के स्वागत में पूरी तरह तैयार नजर आ रही है। गत सप्ताह खतरे का निशान पार करने के साथ रौद्र रुख अख्तियार करने वाली पुण्य सलिला अब न केवल अपने दायरे में उछाल भर रही है बल्कि सभी पक्के स्नान घाटों का स्पर्श कर रही है। वर्ष के अधिकांश महीने सरयू के प्रवाह से वंचित रहने वाले घाट सावन की दस्तक के साथ जल से सराबोर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:31 AM (IST)
        

रामनगरी में बम-बम भोले की गूंज

bam bhole voice sorround in ram nagari

फैजाबाद : रामनगरी में भोले बाबा की भक्ति का ठाट बिखरा। मौका, सावन के तीसरे सोमवार का था। भोर से ही शिव मंदिरों की ओर अभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा, तो दूर-दराज के क्षेत्रों से आए कांवरियों का हुजूम भक्ति की सतरंगी छटा बिखेरने वाला रहा। सरयू तट भी सावन के सोमवार की रौनक से सराबोर रहा। गैरिक वसनी कांवरियों के जत्थों सहित बड़ी संख्या में आम श्रद्धालुओं का कारवां भोर से ही सरयू में डुबकी लगाने के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:30 AM (IST)
        

साकेत महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया बाधित

फैजाबाद : साकेत महाविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया कुछ छात्रों की हंगामे की भेंट चढ़ गई। उपद्रवी छात्रों ने प्राचार्य कक्ष सहित उस कक्ष संख्या एक में मध्याह्न ताला जड़ दिया, जिसमें प्रवेश के लिए काउंसिलिंग चल रही थी। इससे जहां प्राचार्य को अपनी कार में बैठ कर रह जाना पड़ा, वहीं काउंसिलिंग ठप हो गई। हंगामें की शुरुआत उस समय हुई, जब प्राचार्य डॉ. डीडी दुबे तबियत नासाज होने की वजह से घर लौट आए थे। अभी वे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:27 AM (IST)
        

डान के गुर्गे के फोन पर उलझी पुलिस

फैजाबाद : डान अबू सलेम के नाम पर दोहरे हत्याकाण्ड के वादी को मिली धमकी के मामले ने पुलिस को उलझा दिया है। मृत लापता व्यापारी की तलाश व असलहों की बरामदगी में उलझी पुलिस के लिए धमकी की घटना सिरदर्द साबित हो रही है। पुलिस क्राइम ब्रांच व सर्विलांस की टीम धमकी देने वाले मोबाइल नम्बर की जांच में जुटी है। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पीयूष रंजन श्रीवास्तव ने बताया कि गहनता से छानबीन की जा रही है। धमकी प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:27 AM (IST)
        

डीएम की देखरेख में शुरू हुई पैड़ी की सफाई

cleaning start to har ki padi

फैजाबाद : जिलाधिकारी डॉ. इंद्रवीर सिंह यादव की देखरेख में सोमवार को राम की पैड़ी की स्वच्छता का अभियान शुरू हुआ। अभियान में अयोध्या एवं फैजाबाद नगरपालिका सहित ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात डेढ़ सौ से अधिक सफाईकर्मी शामिल रहे। इतनी बड़ी संख्या में कर्मियों की सक्रियता और अपेक्षित संसाधनों की संलग्नता का परिणाम यह रहा कि रविवार तक बदहाली की मिसाल बनी पैड़ी सोमवार की शाम तक कुछ हद तक दर्शनीय हो गई। इस बी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 12:26 AM (IST)
        

कारगिल शहीदों को दी श्रद्धांजलि

rememberd kargil shaheed

फैजाबाद : शहीद स्मारक समिति के तत्वावधान में कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। गुप्तारघाट पर दीपदान करके शहीदों को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये गये। मुख्य अतिथि डीएन वर्मा ने कहा कि कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अदम्य साहस दिखाया और शहीदों का बलिदान प्रेरणादायी है। वक्ताओं ने कहा कि देश की अखंडता को अक्षुण्ण रखने के साथ ही भारतीय सेना ने प्राकृतिक आपदा समेत अन्य कठिन हालात से देश को उबारा है। वक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 12:24 AM (IST)
        
(News from Faizabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें