फैजाबाद

  • जन सुनवाई में दिखा महिला सशक्तीकरण का सच

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:41 PM (IST)

    फैजाबाद : महिला सशक्तीकरण का खूब ढोल पीटा जा रहा है। जन सुनवाई की लिए अदालतें लग रही हैं। उनमें आ रही शिकायतों ने महिला सशक्तीकरण को आइना दिखाया है। महिला सशक्तीकरण का ढोल चाहे जितना पीटा जाए ससुरालीजनों का अत्याचार महिलाओं पर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को सरकिट हाउस में महिला आयोग की जन सुनवाई में पेश हुए सात प्रकरणों में छह ससुराल पक्ष के उत्पीड़न के रहे। मात्र एक महिला की शिकायत घर पर... और पढ़ें »

  • समायोजन बहाली तक जारी रहेगा संघर्ष

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:40 PM (IST)

    फैजाबाद: न्यायालय में मजबूत पैरवी करने के लिए शिक्षा मित्र से समायोजित हुए शिक्षकों की एक महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को दंतधावन कुण्ड अयोध्या के एक निजी गेस्ट हाउस में हुई। बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अनुज ¨सह ने की तथा संचालन महासचिव रामजी द्विवेदी ने किया। बैठक में आगामी 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई के लिए जरूरी तैयारियों में सभी से जुटने का आह्वान किया गया। प्रांतीय... और पढ़ें »

  • गैरहाजिर छात्रा को परीक्षा के दौरान किया हाजिर

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:40 PM (IST)

    फैजाबाद: अविवि की मुख्य परीक्षा में बुधवार को प्रथम पाली में अशोक स्मारक खुटेहना बहराइच में खिड़कियों पर नकल सामग्री पड़ी मिली, जिसे सचलदल ने जब्त कर लिया। इसे परीक्षा नियंत्रक को सौंपा गया। आलम यह रहा कि एक छात्रा के अनुपस्थित होने के बावजूद वेरीफिकेशन फार्म पर उसके हस्ताक्षर रहे। उड़ाका दल ने केंद्राध्यक्ष को चेतावनी दी तीन कक्ष निरीक्षक को भी कार्यमुक्त किया गया। इसी जिले के महाराजा बलभद्र ¨सह रै... और पढ़ें »

  • विदेशियों को भा रहा अयोध्या का आध्यात्म

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:39 PM (IST)

    फैजाबाद: मंदिरों के शहर अयोध्या की पहचान वेदों में ईश्वर के नगर के रूप में है। अयोध्या का महत्व इसके प्राचीन इतिहास में निहित है। आध्यात्म में रची बसी इस नगरी का तेज ही है कि हर साल देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु इस पावन नगरी में पुण्य अर्जित करने के लिए आते हैं। विगत कुछ वर्षों से राम की यह नगरी भोले बाबा की नगरी (बनारस) और कृष्ण की जन्मस्थली (मथुरा) की भांति विदेशी मेहमानों को... और पढ़ें »

  • बदमाशों ने साइकिल सवार को लूटा

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:37 PM (IST)

    फैजाबाद: कोतवाली क्षेत्र के सरायखरगी महमदभारी के बीच साइकिल सवार युवक से नकाबपोश बदमाशों ने तमंचे के दम पर लूट की और जान से मारने की धमकी देते हुये भाग निकले। घटना के बारे में सरायखरगी निवासी शमीम पुत्र अली रजा ने बताया कि वह दिन में करीब 10 बजे अपने घर से निधियांवा बाजार जा रहा था कि उक्त दोनों गांवों के मध्य तीन नकाबपोश बदमाश बिना नम्बर की बाइक से मिले और उसे रोककर कट्टे से धमकाते हुए उसकी तलाशी... और पढ़ें »

  • ..सूख गए तालाब, पशु-पक्षियों को कहां से मिले पानी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:36 PM (IST)

    फैजाबाद: रुदौली में तालाबों से पानी गायब हो गया है। वहीं प्रशासन भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जिसके चलते सूखे तालाब बच्चों के खेल का मैदान बनते जा रहे है। पशु-पक्षी भी अपना गला तर करने के लिए इधर उधर भटकने को मजबूर हो गए हैं। पशु पक्षियों के पीने के लिए भी तालाबों से पानी गायब है। जबकि जिला प्रशासन द्वारा प्रति वर्ष सूखे तालाबों में पानी भराने का आदेश अपने मातहतों को दिया जाता है। फिर भी ताल... और पढ़ें »

  • ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी में लगेंगे 9.3 लाख पौधे

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:35 PM (IST)

    फैजाबाद: ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी के तहत प्रदेश में एक दिन पांच करोड पौधरोपण किया जाएगा। उसे लेकर जिलाधिकारी ¨कजल ¨सह ने प्रशासनिक अधिकारियों समेत वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने जन अभियान के रूप में एक दिन में पौधरोपण कराने का निर्देश सभी को दिया। जिले से 9.3 लाख पौधे उसी दिन रोपित किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने आमजन, स्कूली बच्चे व महिलाओं को जन अभियान से जोड़े जाने का आह्वान किया... और पढ़ें »

  • अग्निपीड़ित परिवारों को बांटे बर्तन

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:35 PM (IST)

    फैजाबाद: मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के इछोई गांव में बीते दिनों लगी आग से वहां तकरीबन 125 घर राख हो गए। गांव में पहुंचकर पीड़ितों का दर्द बांटने का सिलसिला अब भी जारी है। जिला अनुसूचित मोर्चा के जिला प्रमुख नीरज कनौजिया गांव पहुंचे। पीड़ितों का हाल जाना और राहत सामग्री प्रदान की। भाजपा नेता ने सभी पीड़ित परिवारों को बाल्टी, परात, लोटा, भगोना सहित अन्य बर्तन प्रदान किए। आगामी रविवार को त्रिपाल देने का... और पढ़ें »

  • आरक्षी भर्ती की दौड़ में 956 ने मारी बाजी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:34 PM (IST)

    फैजाबाद : पुलिस भर्ती के लिए चल रही दौड़ बुधवार को भी जारी रही। विभिन्न जिलों से 1400 अभ्यर्थियों को भर्ती में दौड़ के लिए बुलाया गया था। लेकिन 1092 अभ्यर्थियों ने ही दौड़ में हिस्सा लिया। पुलिस लाइन स्थित भर्ती ग्राउंड पर पहुंचे 1092 युवाओं ने जीत हासिल करने के लिए रेस लगाई, जिसमें 956 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की तथा 136 अभ्यर्थियों को असफलता हाथ लगी। पुलिस भर्ती में शामिल होने के लिए भोर में ... और पढ़ें »

  • जेबी एकेडमी समेत तीन स्कूलों में छापा, जांच शुरू

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:33 PM (IST)

    फैजाबाद: विद्यालयों में की जा रही अंधाधुंध शुल्क वसूली व मनमाने संचालन को लेकर अब जिला प्रशासन की सख्ती बढ़ती जा रही है। चार दिन के भीतर दूसरी बार शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में छापेमारी की। इससे अन्य विद्यालयों में हड़कंप मचा रहा है। बुधवार को शिक्षा विभाग की टीम ने शहर के नामचीन जेबी एकेडमी में छापा मारा, रिकार्ड तलब किया और अपराह्न बाद से जांच शुरू कर दी। इसके अलावा कौशलपुरी के ग्रामर एकेडमी मे... और पढ़ें »

  • तरणताल की व्यवस्था पर उठे सवाल, दी तहरीर

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:28 PM (IST)

    फैजाबाद : स्वी¨मग पूल में डूबकर हुई छात्र उत्कर्ष की मौत ने तैराकी सीखने वालों की सुरक्षा व निगरानी व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है। बगैर लर्निंग पूल के यहां तैयार किए जा रहे तैराकों में नन्हें बच्चों से लेकर युवा तक हैं, लेकिन इनके लिए परमानेंट प्रशिक्षक की बात तो दूर लाइफ से¨वग जैकेट तक बमुश्किल ही मिल पाती है। इकलौते लाइफ सेवर के सहारे स्वी¨मगपूल में तैराकी का प्रशिक्षण ले रहे बच्चे और बड़ों क... और पढ़ें »

  • हाई वोल्टेज से मचा कोहराम, दो लोगों की मौत

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:20 PM (IST)

    फैजाबाद: तारुन थाना क्षेत्र के पड़ेलवा गांव में बिजली ने जमकर कहर बरपाया। एलटी लाइन पर हाइटेंशन तार टूटकर गिरने से पूरे गांव में हाई वोल्टेज प्रवाहित होने लगा। लोगों के घरों में लगे उपकरण जलने लगे। बचाने के प्रयास में चार लोग करंट लगने से झुलस गए, जबकि बालिका सहित दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना को लेकर पूरे गांव में कोहराम मचा रहा। विद्युत संचार व्यवस्था अवरूद्ध हुई तो पुलिस ने गांव वालों की मदद से... और पढ़ें »

  • घुड़दौड़ में देवरिया के चेतक रुस्तम को मिला प्रथम स्थान

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:56 PM (IST)

    फैजाबाद: क्षेत्र के रौनाही के शाहगदा शाह समीप बसपा नेता हाजी फिरोज खान गब्बर द्वारा आयोजित घुडदौड़ प्रतियोगिता का समापन किया गया। विजेता टीम व अन्य प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह का आयोजन हाजी फिरोज खान गब्बर एवं सोहावल ब्लॉक प्रमुख फिरदौस अहमद खान के अलावा अन्य दर्जनों सदस्यों की उपस्थिति में हुआ। घुड़दौड़ प्रतियोगिता का शुभारंभ हैदराबाद से आए अब्दुल्ला भाई ने किया। प्रतियोगिता में... और पढ़ें »

  • 125 अग्निकांडपीड़ितों से मिल भाजपा विधायक ने बांटी सामग्री

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:55 PM (IST)

    फैजाबाद: रुदौली के भाजपा विधायक रामचंद्र यादव ने अलग-अलग गांवों में अग्निकांड के सवा सौ अग्नि पीड़ितों से मिले। उन्होंने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। साथ ही अग्निकांड की घटना में बेघर हुए लोगों को इंदिरा आवास दिलाने का भरोसा दिलाया। विधायक यादव मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के इछोई गांव पहुंचे। जहां शनिवार को भीषण अग्निकांड हुआ था। आग में इस गांव के 125 परिवार तबाह हो गए। कई पीड़ितों के सामने खाने के साथ र... और पढ़ें »

  • जेल का हर बंदी होगा आधार कार्ड धारक

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:54 PM (IST)

    फैजाबाद : मंडल कारागार में निरुद्ध प्रत्येक बंदी अब आधार कार्ड धारक होगा। यही नहीं इन बंदियों का बैंक खाता भी खोला जाएगा, जिसमें उनके श्रम के बदले मिलने वाली रकम जमा होगी। जिला प्रशासन ने बंदियों के लिए यह एक बड़ा फैसला लिया है। मंगलवार को मंडल कारागार के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचीं डीएम ¨कजल ¨सह व एसएसपी मोहित गुप्त ने इस बावत जेल प्रशासन से वार्ता की तथा इसे जल्द से जल्द अमल में लाने का निर्देश द... और पढ़ें »

  • छह माह तक किशोरी को बंधक बना कर दुष्कर्म

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:54 PM (IST)

    फैजाबाद: अमेठी जिले की एक किशोरी को छह माह तक बंधक बनाकर उसके साथ दुष्कर्म किया गया। किशोरी को गत वर्ष दिसंबर माह में मवई थाना क्षेत्र स्थित एक धर्मस्थल के निकट से अगवा किया गया था। वह दर्शन के लिए मंदिर आई थी। लंबी चली पड़ताल के बाद पुलिस ने किशोरी को बाराबंकी जिले से बरामद किया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। सोमवार को पीड़ित किशोरी ने पुलिस को आपबीती सुनाई। किशोरी का आरोप है कि... और पढ़ें »

  • गांव कनेक्शन से निपटेंगे भूमि विवाद

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:53 PM (IST)

    फैजाबाद : अब भूमि विवाद का निपटारा गांव कनेक्शन करेगा। गांव में ही गांव के विवाद निपटाए जाएगे। इसकी कवायद डीएम ¨कजल ¨सह ने की है। मंगलवार को उन्होंने भूमि विवाद से संबधित अधिकतर मामले देख कर एसडीएम को गांव कनेक्शन की एक समिति गठित करने के निर्देश दिए। इस समिति में गांव का चौकीदार, हल्का लेखपाल, हल्का दारोगा, के साथ नायब तहसीलदार या राजस्व निरीक्षक होगे। इससे गांव में विवादों में कमी आएगी और मारपी... और पढ़ें »

  • लोहिया ग्राम की तरक्की में रोड़ा बने 18 विभाग

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:51 PM (IST)

    फैजाबाद : नए वित्तीय वर्ष के लिए चयनित 28 डॉ. लोहिया समग्र ग्रामों के विकास की कार्ययोजना संबधित विभाग नहीं तैयार कर सके। करीब दो महीने लोहिया गांवों के चयन को होने वाला है। 23 विभागों से चयनित समग्र ग्रामों के लिए कार्ययोजना 15 अप्रैल तक मांगी गई थी। कार्य योजना का इंतजार करते दो मई हो गई। पांच विभागों ने ही कार्ययोजना अभी तक भेजा है। संबंधित विभागों को अनुस्मारक मुख्य विकास अधिकारी के स्तर से ... और पढ़ें »

  • दो महाविद्यालय में सामूहिक नकल

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:49 PM (IST)

    फैजाबाद: अविवि की मुख्य परीक्षा के तहत मंगलवार को दो कालेजों में सामूहिक नकल पकड़ी गई। दोनों केंद्रों पर परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिका में समानता पाई गई। सचल दल ने प्रथम दृष्टया सामूहिक नकल की रिपोर्ट विवि प्रशासन को सौंपी है। विवि के मीडिया प्रभारी डॉ.केके वर्मा ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा के तहत हरिश्चंद्र महाविद्यालय रानीगंज में परीक्षार्थियों की कापियों में समान उत्तर पाए गए। सचल दल के... और पढ़ें »

  • घटिया पाइप लाइन से पेयजल व्यवस्था ध्वस्त

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:44 PM (IST)

    फैजाबाद: जल निगम की लापरवाही से एक करोड़ 27 लाख की लागत से बनी पानी टंकी निष्प्रयोज्य साबित हो रही है। जिलाधिकारी के आदेश पर जांच करने नायब तहसीलदार बीकापुर पहुंचे। उन्होंने जब टंकी को चलवाया। तो टंकी के चलते ही पूरी पाइप लाइन ध्वस्त दिखी जिससे हर तरफ पानी ही पानी बहने लगा। वहां मौजूद क्षेत्रवासियों व ग्राम प्रधान सुरेन्द्र मोदनवाल ने नायब तहसीलदार को बताया की घटिया पाइप लाइन बिछाई गयी है। क्षेत्र ... और पढ़ें »

(News from Faizabad, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें