Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फैजाबाद

1040 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

फैजाबाद: पीसीएस परीक्षा का पर्चा लीक होने की खबर से परीक्षा पर भले संकट के बादल मंडराए हों पर जिले के 29 केंद्रों पर यह परीक्षा निरापद हुई। परीक्षा में कुल 14 हजार तीन सौ अभ्यर्थियों को शामिल होना था पर 10 हजार 160 अभ्यर्थी ही परीक्षा में सम्मिलित हो सके। परीक्षा प्रात: 9:30 से 11:30 एवं अपराह्न 2:30 से 4:30 के बीच दो पालियों में संचालित हुई। मुख्य राजस्व अधिकारी प्रमोदशंकर शुक्ल को नोडल अधिकार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:03 AM (IST)
        

राम का आदर्श अनुकरणीय: चैतन्य

अयोध्या: भगवान राम का आदर्श अनुकरणीय है और उनसे प्रेरणा लेकर जीवन का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है। यह बात कही योगाचार्य डॉ. चैतन्य ने। वे नयाघाट स्थित श्याम साधनालय में भगवान राम पर केंद्रित गोष्ठी में विचार व्यक्त कर रहे थे। विषय प्रतिपादित करते हुए अविवि के रीडर डॉ. संतशरण मिश्र ने कहा कि जो चेतना समस्त चराचर में व्याप्त है, उसका केवल प्रकटीकरण हो सकता है और वे राम न्याय, औचित्य, करुणा, शी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        

बाराबंकी से ही कुलपति को भेजा गया था धमकी भरा पत्र

फैजाबाद : अवध विवि के कुलपति प्रो. जीसीआर जायसवाल को मिली धमकी के मामले में एक माह बाद पुलिस सिर्फ इतना पता लगा सकी कि धमकी भरा पत्र बाराबंकी जिले से ही भेजा गया था। डाक से भेजे गए धमकी भरे पत्र पर बाराबंकी की मुहर लगी होने की वजह से आरंभ से ही पुलिस को आशंका थी कि पत्र बाराबंकी जिले से ही भेजा गया है लेकिन मुहर का सत्यापन न हो पाने के कारण इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही थी। एक माह के लंबे अंतराल के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        

आजु महामंगल कोसलपुर सुनि नृप के सुत चार भए

अयोध्या: रामनगरी में रविवार को भी राम जन्मोत्सव की धूम रही। मणिरामदास जी की छावनी, रामवल्लभाकुंज, रंगमहल जैसे प्रमुख मंदिरों में रविवार को अपराह्न राम जन्मोत्सव मनाया गया। रामवल्लभाकुंज में प्रात: से ही उत्सव की तैयारी चरम पर थी। 108 लोगों ने श्री रामचरितमानस का पारायण आगे बढ़ाया और जिसकी पूर्णाहुति पूर्वाह्न ही हुई। पारायण की पूर्णाहुति होते ही गर्भगृह के सम्मुख जगमोहन में भजन एवं बधाई गान की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:01 AM (IST)
        

श्रद्धालुओं की भीड़ देख छूटा रेल अमले को पसीना

जाका, फैजाबाद : रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ देख रेल अमले को भी पसीना छूट गया। स्टेशन पर भीड़ को नियंत्रित कर उन्हें रवाना करने में रेलवे सुरक्षा एजेंसियां प्लेटफार्म पर दौड़ लगाती रहीं। मेला स्पेशल न चलाए जाने का खामियाजा यह रहा कि शनिवार की पूरी रात श्रद्धालुओं की भीड़ में सुरक्षाकर्मी व रेल कर्मियों की सांसत रही। रविवार को भी अयोध्या रेलवे स्टेशन पर कमोवेश भीड़ की यही स्थिति देखने को मिली।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:00 AM (IST)
        

हजारों दीपों से रोशन हुआ सरयू तट

अयोध्या: रविवार की सायं राम जन्मोत्सव के उल्लास से सरयू तट भी गुलजार हुआ। आंजनेय सेवा संस्थान के अध्यक्ष महंत शशिकांतदास के संयोजन में गत दो वर्षों से यूं तो हर शाम सरयू के सहस्त्रधाराघाट पर 1051 दीपों से महाआरती होती है पर रविवार की यह शाम खास रही। संस्थान के अध्यक्ष सहित नाका हनुमानगढ़ी के प्रशासक पुजारी रामदास, एडवर्ड तीर्थ विवेचनी सभा के प्रवक्ता अभिषेक मिश्र, समाज सेवी नंदकिशोर मिश्र पेड़ा मह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:59 PM (IST)
        

राम की धरती पर सुरक्षा तंत्र की अग्निपरीक्षा

फैजाबाद : रामजन्मोत्सव के अवसर पर अयोध्या में सुरक्षा तंत्र को अग्निपरीक्षा देते हुए देखा गया। सुरक्षा पाबंदियों से जूझ कर अराध्य के जन्मोत्सव स्थल की ओर उमड़े श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने में सुरक्षा कर्मी व प्रशासनिक अमले का पसीना छूट गया। कई बार असहज हुए लेकिन व्यवस्थाओं से समझौता कतई नहीं किया। लेकिन परीक्षा की घड़ी खत्म नहीं हुई है। इस बार दो दिनों तक होने वाले रामजन्मोत्सव को लेकर रविवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:56 PM (IST)
        

चंदा बाबा ने सरयू में लगाई 5100 डुबकी

फैजाबाद: रामनवमी के अवसर पर गुप्तारघाट स्थित सरयू तट पर स्नान करने गए पंचमुखी हनुमान मंदिर के महंत चतुर्भुजदास 'चंदा बाबा' ने पांच हजार एक सौ डुबकी लगाई। महंत ने गत रामनवमी के अवसर पर ढाई हजार डुबकी लगाकर देखने वालों को चमत्कृत किया था। उन्होंने कहा कि डुबकी लगाना भगवान राम और सरयू के प्रति अनुराग का परिणाम है और रामनवमी के दिन यह अवसर परम सौभाग्य का विषय है। इस दौरान गौरव मिश्र, सुदेशकुमारी, आशा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:53 PM (IST)
        

सरयू तट पर आस्था का संगम

अयोध्या: रामघाट स्थित सरयू तट पर संचालित सीताराम महायज्ञ का परिसर शनिवार को आस्था का संगम नजर आया। दो यज्ञ मंडपों में से एक में हजारों दंपति हवन कुंड में आहुति डालते नजर आये, तो दूसरे मंडप में हजारों भक्त भगवन्नाम में लीन रहे। यज्ञ में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की। सायं प्रवचन करते हुए देवमुरारी बापू ने हनुमान जी का चरित्र विवेचित किया एवं हनुमान जी को कृपा की साक्षात मूर्ति बताया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:53 PM (IST)
        

कनक भवन में गूंजी किलकारी

अयोध्या: गृह-गृह बाज बधाव सुभ प्रगटे सुषमा कंद, हरषवंत सब जहं-तहं नगर नारि नर वृंद। रामचरितमानस में वर्णित रामजन्म के प्रसंग का उल्लास रामनगरी में एक बार फिर से साकार था। मध्याह्न 12 बजते ही एक साथ नगरी के हजारों मंदिरों के पट खुले और भगवान के प्राकट्य की आरती शुरू हुई। करीब 15 मिनट तक चली आरती में लोग दत्तचित्त होकर लीन रहे। तदुपरांत भए प्रगट कृपाला दीनदयाला.. की स्तुति गूंजी। श्रद्धालु पूरे भाव-... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:52 PM (IST)
        

अयोध्या आ रहे श्रद्धालु की मौत

फैजाबाद : रामनवमी पर अयोध्या दर्शन के लिए ट्रेन से आ रहे एक श्रद्धालु की मौत हो गई। वृद्ध श्रद्धालु की तबीयत को खराब देखते हुए उन्हें अयोध्या स्थित श्रीराम चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। वाणिज्य निरीक्षक अजय ¨सह ने बताया कि वाराणसी जिले के फूलपुर निवासी 65 वर्षीय साहबलाल शनिवार को वाराणसी-लखनऊ पैसेंजर से अयोध्या आ रहे थे। रास्ते में अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई। ट्रेन अयोध्या पहुंचने पर बोगी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:52 PM (IST)
        

भीड़ देख अटकी रही अधिकारियों की सांसें

फैजाबाद : शनिवार को श्रद्धालुओं की अयोध्या में उमड़ी भीड़ को देखकर अधिकारियों की सांसें अटकी रहीं। करीब 30 लाख श्रद्धालुओं के सरयू में डुबकी लगाने का अनुमान है। वहीं रामजन्मभूमि में दोनों पालियों में एक लाख 43 हजार दो श्रद्धालुओं ने दर्शन किये। मध्यान्ह बाद भीड़ में थोड़ी कमी आयी, तो अधिकारियों ने राहत की सांस ली। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उमेश श्रीवास्तव व मुख्य विकास अधिकारी अर¨व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:50 PM (IST)
        

अयोध्या को उन जैसे मर्मज्ञ की आवश्यकता

अयोध्या: सुविख्यात रामकथा मर्मज्ञ संत प्रेमभूषण को संतों ने बधाई दी कि वे चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक रामनगरी में लगातार 12 वर्ष तक रामकथा का संकल्प पूर्ण कर रहे हैं। साथ ही उनसे भविष्य में भी अयोध्या में रामकथा करते रहने का आग्रह किया। कहा कि अयोध्या को उन जैसे कथा मर्मज्ञ की बहुत आवश्यकता है। मौका, रामवल्लभाकुंज में प्रेमभूषण के मंच पर ही आयोजित संत सम्मान समारोह एवं सम्मेलन का था। इस द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 11:33 PM (IST)
        

कमांडो की निगरानी में 26 बैरियरों के बाद कनक भवन पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

फैजाबाद : अयोध्या में रामनवमी को लेकर चल रहा उल्लास शनिवार को अपने चरम पर होगा। श्रद्धालुओं के लिए आराध्य का जन्मोत्सव मनाने का मुख्य पर्व शनिवार को कनक भवन में होगा। बहुप्रतीक्षित घड़ी का आनंद लेने के लिए शुक्रवार से ही अयोध्या में श्रद्धालुओं की आमद बढ़ने लगी है। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेला क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों की संख्या बढ़ा दी गई है। रामजन्मोत्सव का मुख्य पर्व कनक ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 11:29 PM (IST)
        

शिक्षिका के घर हुई चोरी में सुल्तानपुर का युवक गिरफ्तार

फैजाबाद : दो माह पूर्व शिक्षिका के घर दिनदहाड़े हुई चोरी की घटना से पुलिस ने पर्दा उठा दिया है। चोरी में शामिल सुल्तानपुर जिले के युवक को गिरफ्तार कर पुलिस ने उसके पास से चोरी के आभूषण व उससे खरीदी गई बाइक व मोबाइल बरामद किया है। शुक्रवार को कोतवाली नगर में अपर पुलिस अधीक्षक नगर आरएस गौतम ने घटना का खुलासा करते हुए बताया कि गिरफ्तार युवक सुल्तानपुर जिले के कोतवाली नगर अंतर्गत डिहवा निवासी आमिर है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 11:27 PM (IST)
        

चांदी के कारोबार में खूब काट रहे चांदी

फैजाबाद: सोने-चांदी के कारोबार में कमाई का तगड़ा खेल है। इसमें शामिल सराफा व्यापारी रातों-रात मालामाल हो रहे हैं। ठगे जा रहे हैं ग्राहक, जो गाढ़ी कमाई की रकम जेवरात खरीदने में खर्च कर रहे हैं। उन्हें नहीं मालूम कि सोने व चांदी के जिस जेवरात को वे खरीद रहे हैं, उसकी शुद्धता क्या है। वे तो शुद्धता के नाम पर बाजार भाव से उसे खरीदने को मजबूर हैं। बरामद चांदी के वसूले गए वाणिच्य कर व विभाग के अर्थदंड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 11:26 PM (IST)
        

होली खेलैं नंदलाल ब्रज में होली खेलैं नंदलाला..

भदरसा (फैजाबाद): भरतकुंड महोत्सव के समापन अवसर पर फूलों की होली ने अवध क्षेत्र के नंदीग्राम को ब्रजमय बना दिया। भाव नृत्य एवं गीतों ने सभी को भाव विभोर कर दिया। भरतकुंड महोत्सव का सर्वश्रेष्ठ सम्मान Þयोगिराज भरत सम्मानÞ मसौधा ब्लॉक प्रमुख स्वामीनाथ यादव को सम्मानित किया गया। क्षेत्र की गरीब महिलाओं व पुरुषों को वस्त्र भेंट किये गये। 16वें भरतकुंड महोत्सव के चौथे दिन की प्रथम बेला में कलश एवं भगव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 11:23 PM (IST)
        

बैरीके¨डग से उल्लास देखने को कनकभवन की ओर निहारेंगे रामलला

अयोध्या: रामनगरी में आज चहुंओर रामजन्मोत्सव का उल्लास है। अयोध्या की शायद ही कोई ऐसी गली हो जहां रामजन्म के मौजूदा कालखंड का हिस्सा बनने के लिए लोग मौजूद न हों। मंदिर-मंदिर बधाई गायन अब अपने शिखर पर पहुंच चुका है। हर किसी को इंतजार है तो बस रामलला के प्रकाट्य का। उल्लास का यह सागर देखने के लिए कनकभवन में हर आम और खास मौजूद होगा। यहां तक कि जिस रामलला के जन्म को लेकर आज जनमानस की आस्था लोगों को अय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 11:21 PM (IST)
        

तो कुलपति ने किया अधिकारों का अतिक्रमण

फैजाबाद : नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक सुरेश चंद्र उपाध्याय व कुलपति प्रो. अख्तर हसीब के बीच की तनातनी शासन तक पहुंच गई है। शासन ने वीसी की कार्रवाई को अधिकारों का अतिक्रमण मानते हुए उपाध्याय को दोबारा वित्त नियंत्रक के पद पर नियुक्त करने के लिए कुलपति को पत्र भेजा है। इसके बाद उपाध्याय को पद से हटाना वीसी के लिए गले ही हड्डी बन गया है। शासन के इस रुख के बाद विव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:50 PM (IST)
        

चांदी के जेवर देख पुलिस की खिलीं बांछे

फैजाबाद : कोतवाली नगर पुलिस के गुडवर्क को वाणिच्यकर विभाग टैक्स चोरी बताकर झटक ले गया। वित्तीय वर्ष समाप्ति के पांच दिन पहले सेंसक्स की तर्ज पर रिकवरी की रकम में उछाल लाने की उसकी हसरतों को झटका लगा है। एएसपी यमुना प्रसाद का कहना है कि चांदी वाणिच्य कर चोरी से संबंधित रही। वाणिच्य कर अधिकारी जेपी वर्मा की सुपुर्दगी में उसे सौंप दिया गया। उनके अनुसार करीब 29 किग्रा चांदी के जेवरात हैं। वाणिच्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:48 PM (IST)
        
(News from Faizabad, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें