Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इटावा

गुजरात के कुबेर-गिरिजमा इटावा में दहाड़े

इटावा, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा लायन सफारी में गुजरात के एशियाटिक शेरों का दूसरा जोड़ा भी लखनऊ के जंतु प्राणी उद्यान से मंगलवार को पहुंच गया। एक जोड़ा पहले से ही लायन सफारी में मौजूद है। नर कुबेर व मादा गिरिजमा नाम का शेरों का यह जोड़ा लखनऊ से मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रात: 5 बजे चला था जो लायन सफारी में 11 बजे पहुंचा। जोड़े को उतारने के लिए वन विभाग के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

अध्यापिका ने छात्रा को डंडे से पीटा

बकेवर, संवादसूत्र : महेवा विकास खंड के ग्राम व्यासपुरा में संचालित एक निजी स्कूल की अध्यापिका ने मानवीय संवेदनाओं को शर्मसार करते हुए पांचवीं कक्षा में अध्ययनरत 9 वर्षीय बालिका को डंडे से मारपीट कर न सिर्फ घायल कर दिया बल्कि पिटाई की बात कहने पर स्कूल से निकाल देने की धमकी भी दी। यही नहीं जब बालिका के पिता शिकायत करने विद्यालय पहुंचे तो अध्यापिका ने उसे भी खरी-खोटी सुनाई और देख लेने की धमकी दे ड... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

इटावा के इंजीनियरिंग कॉलेज में रैगिंग, छात्र ने हास्टल छोड़ा

जागरण संवाददाता, इटावा : इटावा के कृषि इंजीनियरिंग कालेज पर रैगिंग का आरोप लगा मेरठ निवासी बी.टेक छात्र आभाष ने हास्टल छोड़ दिया है। हालांकि कॉलेज इससे इन्कार कर रहा है लेकिन साथ ही जांच कराने को भी तैयार है। डीन ने छात्र के पिता व मुजफ्फरनगर के डिप्टी जेलर पर उन्हें धमकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि आभाष तीन दिन का अवकाश लेकर गया था। करीब एक पखवारा गुजरने के बाद भी नहीं आया। रैगिंग मामले में उसे पित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

350 किसानों ने कराया बैनामा

इटावा, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री के निर्देश पर उपजिलाधिकारियों ने निर्माणाधीन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले को गति प्रदान कर दी है। एसडीएम ईश्वर चंद्र ने अब तक 350 किसानों की भूमि का बैनामा करा दिया है। उन्होंने बताया कि उक्त एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर शासन ने गंभीर रुख अपनाया है। इसी के तहत अब किसानों को मुआवजा देकर भूमि के बैनामा कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 07:03 PM (IST)
        

फरियादों की भरमार, कई हुए निराश

बिधूना (औरैया) संवाद सहयोगी : मंगलवार को यहां आयोजित तहसील दिवस में फरियादियों की खासी भीड़ रही। हालांकि ज्यादातर को निराशा ही हाथ लगी, आश्वासन का झुनझुना जरूर थमा दिया गया। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने लंबित समस्याओं पर नाराजगी जताई। निर्देश दिया कि आई समस्याओं का निस्तारण निर्धारित समय सीमा में करें। कुल 414 पंजीकृत हुई शिकायतों में 53 का मौके पर निराकरण किए जाने का दावा किया गया। चारागाह, ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:51 PM (IST)
        

ट्रेन को सिंग्नल देने में नपे सहायक स्टेशन मास्टर

भरथना, संवादसूत्र : दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर स्थित भरथना रेलवे स्टेशन पर दो दिन पूर्व रविवार को डाउन जनता एक्सप्रेस का ठहराव होने के बावजूद ग्रीन सिग्नल दिये जाने पर सहायक स्टेशन मास्टर को निलंबित कर दिया गया है। घटनाक्रम के अनुसार रविवार को दिल्ली से चलकर हावड़ा को जाने वाली 13040 डाउन जनता एक्सप्रेस रविवार को प्रात: 6 बजे रेलवे स्टेशन पर आयी थी। भरथना में ट्रेन का ठहराव है और यात्री ट्रेन का इं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:41 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री को 20 सूत्रीय ज्ञापन भेजा

इटावा, जागरण संवाददाता : प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल को सौंपा। ज्ञापन में कहा गया कि वर्ष 2000 से उत्तर प्रदेश के 95 प्रतिशत आंचलिक एवं 5 प्रतिशत शहरी जर्नलिस्ट को रोटी, कपड़ा, मकान के लिए संघर्ष करती चली आ रही है, परंतु कोई भी सरकार जर्नलिस्टों के प्रति गंभीर नहीं है। एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष दुबे व प्रदेश सचिव डा. सु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:39 PM (IST)
        

'सौ दिन में नहीं आए अच्छे दिन'

इटावा, जागरण संवाददाता : जिला कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेसजनों ने बैठक कर केंद्र की राजग सरकार के सौ दिनों की समीक्षा करते हुए उसे महंगाई और सीमा सुरक्षा के मोर्चे पर असफल ठहराया। बोले, अच्छे दिन तो नहीं आए, बुरे दिन आ गए हैं। किसानों को कोई राहत नहीं है। जिलाध्यक्ष उदयभान सिंह यादव ने कहा कि सीमा पर जनता और जवान बेहाल हैं। दंगा-फसाद के मामले बढ़े हैं। फसलें सूख रही हैं या बाढ़ से नष्ट हो रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:38 PM (IST)
        

रामलीला महोत्सव होगा आकर्षण का केंद्र

ऊसराहार, संवादसूत्र : श्री रामलीला महोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसका आगाज 5 अक्टूबर से होगा। श्रमजीवी विद्यालय में आयोजित समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। प्रसिद्ध संत शोभन सरकार के शिष्यों की बालरूप जोड़ी राम लक्ष्मण की भूमिका में रहेगी। नाट्य लीला में झांकियों के माध्यम से कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले प्रसिद्ध कलाकार आयेंगे। 5 अक्टूबर को शिव बारात, 6 अक्टूबर को श्रीराम जन्म के सा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:33 PM (IST)
        

भगवान की परीक्षा लेना कष्टदायक

बसरेहर, संवादसूत्र : भक्त को भगवान की परीक्षा नहीं लेना चाहिए, ऐसा करना कष्टदायक साबित होता है। माता सती ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की परीक्षा ली तो उनको भगवान भोलेनाथ से अलग होना पड़ा। बसरेहर कस्बा में स्थित माता शीतला देवी मंदिर के विशाल परिसर में कर्मयोग सेवा समिति के तत्वावधान में जारी श्रीगणेश महोत्सव के भव्य आयोजन में उपस्थित श्रद्धालुओं को सरस वाणी में मानस केसरी रमेश रामायणी ने भक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:33 PM (IST)
        

अंकुर ने संभाला तेजप्रताप का जसवंतनगर में प्रचार अभियान

जसवंतनगर, संवादसूत्र : अब जबकि मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए वोट पड़ने में 11 दिन शेष हैं, समाजवादी पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों को मैदान में उतार दिया है। सोमवार को लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव जहां सैफई इलाके में डटे थे तो उनके बेटे और पीसीएफ उत्तरप्रदेश के चेयरमैन आदित्य यादव अंकुर ने लखनऊ से आकर जसवंतनगर में मोर्चा संभालते सपा प्रत्याशी तेजप्रताप सिंह यादव के पक्ष में कचौरा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:33 PM (IST)
        

लायन सफारी को बनाएंगे पर्यटन हब

इटावा, जागरण संवाददाता : लायन सफारी को पर्यटन हब बनाया जाएगा। इसके साथ चंबल नदी के घड़ियाल व मगरमच्छ क्षेत्र को भी पर्यटन की दृष्टि से जोड़ा जाएगा। यह बात डीएफओ चंबल डा. अनिल पटेल ने कही। वे लायन सफारी में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की यह योजना है कि आगरा आने वाले पर्यटक इटावा में लायन सफारी व चंबल के पर्यटक क्षेत्र जरूर देखें। इसके लिए लायन सफारी व चंबल के मगरमच्छ व ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:32 PM (IST)
        

दिव्य ज्ञान का भंडार है श्रीमद्भगवद गीता

इटावा, जागरण संवाददाता : श्रीमद्भगवद गीता के नियमित पाठ से मानव को दिव्य ज्ञान प्राप्त होता है। रोजाना एक श्लोक का मनन बेड़ा पार कर देगा। इस्कॉन प्रचार केंद्र के संचालक अपरिमेय श्यामदास ने पालीवाल धर्मशाला में आयोजित सत्संग के दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं को गीता से ज्ञान पाने के लिए प्रेरित किया। उनका कहना है कि गीता में स्पष्ट कहा गया है कि मनुष्य जल में नित्य स्नान करके स्वयं को स्वच्छ कर सकता है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

बुराइयां मिटाने में जुटें युवा

इटावा, जागरण संवाददाता : आज का युवा अपने मार्ग से भटक गया है। युवाओं को सही दिशा नहीं मिल पा रही है। सभी राजनैतिक दल युवाओं का शोषण कर रहे हैं। यह बात युवा संघर्ष मोर्चा की बैठक में अन्नू वारसी ने कही। विजय सिंघानिया ने कहा कि युवाओं को नई सोच के साथ आगे आकर इन बुराइयों को समाप्त करना चाहिए। जिलाध्यक्ष मनु राज राठौर ने शैलेंद्र गुप्ता को जिला प्रचार मंत्री नियुक्त किया। उन्होंने बताया कि जल्द ही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

उत्तम आर्जब धर्म की पूजा में जुटे श्रद्धालु

इटावा, जागरण संवाददाता : दशलक्षण पर्यूषण पर्व के तीसरे दिन सोमवार को उत्तम आर्जब धर्म की पूजा अर्चना की गयी। रात्रि में आरती के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। दिगम्बर जैन मन्दिर पंसारी टोला में प्रात: 7 बजे भगवान जी का अभिषेक के बाद पुजारियों एवं महिलाओं द्वारा पूजा अर्चना की गयी। भगवान की भक्ति बड़ी धूमधाम से की जा रही है और मन्दिर में महिलाओं व पुरुषों की भारी भीड़ चल रही है। पुजारियो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

रिकार्ड उपलब्ध नहीं करा पाई नगर पालिका

इटावा, जागरण संवाददाता : नगर पालिका ने पार्किंग स्थलों की जानकारी दे दी लेकिन उनका रिकार्ड उपलब्ध नहीं कराया। इस पर स्थल की गाटा संख्या और चौहद्दी की विस्तृत जानकारी मांगी गई है। वसूली को लेकर ऑटो वाले बीते पखवारे से संघर्षरत हैं, इनके संघर्ष में आम आदमी पार्टी तथा समाजसेवी संस्थाओं के शामिल होने से खलबली मची हुई है। नगर पालिका ने शहर में पार्किंग ठेका भारत सिंह यादव खदरी सैफई को दे दिया। 16 अगस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

शौचालय विद्यालय का, इस्तेमाल करते ग्रामीण

गौरव डुडेजा, इटावा अजीब हाल है जनपद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का। सर्वशिक्षा अभियान के तहत स्कूली बच्चों के लिए शौचालय तो बना दिए गए परंतु यह उनके काम नहीं आ रहे हैं, बल्कि ग्रामीण इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ दिन बाद जब शौचालय गंदगी की वजह से बंद हो जाते हैं तो उनके दरवाजे और ईंट तक ग्रामीण बटोर ले जाते हैं। विभाग इन शौचालयों की व्यवस्था दुरुस्त नहीं कर पा रहा है नतीजा कुछ शोपीस बन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

कागजों पर शौचालय,धरातल पर गंदगी

चकरनगर संवादसूत्र: पिछडे़ ब्लाक चकरनगर की कुछ ग्राम पंचायतों को छोड़कर अन्य सभी ग्राम पंचायतों के शौचालय कागजों पर संचालित हैं। यहा तक कि ब्लाक की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत चकरनगर में आज तक शौचालय अधूरे पड़े हैं। इनके खुदे पड़े कच्चे टैंकों में कभी गाय फंस जातीं है तो कभी अन्य जानवर जिससे ग्रामीणों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से जांचकर दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

योजना खत्म पर 1700 परिवारों को मिलेगा चावल

इटावा, जागरण संवाददाता : पूर्व में शासन द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना लागू की थी, इस योजना में 1700 परिवार चयनित किए गये थे। हांलाकि इस योजना को समाप्त कर दिया गया है लेकिन जिला पूर्ति विभाग द्वारा उन 1700 परिवारों को इस वार प्रति परिवार 20 किलो चावल उचित दर की दुकानों से प्रदान किया जायेगा। जिला पूर्ति अधिकारी एसबी सिंह ने बताया पहले बी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

बिजलीघर में चोरी करने वाले दबोचे

इटावा, जागरण संवाददाता : 132 केवी विद्युत पारेषण खंड कुनैरा से करीब पखवारे भर से विद्युत उपकरणों की तोड़फोड़ कर चोरी कर रहे दो चोरों को मौके पर पकड़ लिया गया। विभाग को यह कामयाबी स्टोर से लगातार सामान चोरी जाने का शक होने पर योजनाबद्ध तरीके से रात में की गई चेकिंग के दौरान मिली। दो चोर मौके से भाग निकलने में सफल रहे। विभाग के मुताबिक पखवाड़े भर में करीब डेढ़ लाख का सामान चोरी हो चुका है और तोड़फोड़ से क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        
(News from Etawah, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें