Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इटावा

ग्रामीण पाइप पेयजल योजना लागू करने की तैयारी

इटावा, जागरण संवाददाता : ग्रामीण अंचलों में पाइप से पेयजल योजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन एवं ग्रामवासियों में स्वामित्व की भावना विकसित करने की दृष्टि से राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अतंर्गत एकल ग्रामीण पाइप योजना की शासन ने स्वीकृति प्रदान की है। योजना को तैयार करने के लिए जिला विकास अधिकारी ने जलनिगम को इसके लिए जिला योजना बनाने के निर्देश दिए है। उक्त योजना को लागू करने के लिए सामान्य प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

शिकार में लगे ठेकेदार-शिकारी पकड़े

चकरनगर, संवादसूत्र : सेंचुरी क्षेत्र चंबल से टेम्पो में मछली भरकर ले जा रहे एक शिकारी व टेंपो चालक को चंबल सेंचुरी डीएफओ आगरा ने मौके से दबोच लिया जबकि एक मछली ठेकेदार व एक शिकारी मौके से भाग निकला। डीएफओ ने विभागीय कार्रवाई के बाद संबंधित थाना में उक्त अपराधियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को कहा है। अवैध मछली शिकारियों में उक्त कार्रवाई से हड़कंप कटा है। दैनिक जागरण ने रविवार को प्रतिबंधित सेंच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

किसान के मामले में अज्ञात पर हत्या का मुकदमा

भरथना, संवादसूत्र : ग्राम देवरासई में 23 जुलाई को अगवा किये गये किसान का शव मिलने के बाद पुलिस द्वारा अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। पहले किसान रामपाल शाक्य का मुकदमा दर्ज नहीं किया गया था। रामपाल के पिता बाबूराम शाक्य ने तहरीर दी है जिसमें कहा है कि 23 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा रामपाल को टेलीफोन करके घर से बुलाया गया था और अपनी बाइक पर बैठाकर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

सूतमिल को बेचा जाना दुर्भाग्यपूर्ण

इटावा, जागरण संवाददाता : प्रदेश सरकार ने मनमाने ढंग से सूतमिल को आवास विकास परिषद को बेचकर घटिया कार्य किया है। इकलौते सूतमिल से इटावा उद्योग शून्य जिला नहीं था। सूतमिल से इटावा के बुनकरों को बड़ा फायदा था। अब बुनकर बदहाली के कगार पर है। अगर सूतमिल चालू न हो तो उस पर कोई उद्योग ही लगाया जाना चाहिए था। यह मांग कांग्रेस के शहर अध्यक्ष फजल यूसुफ खां पूर्व जिलाध्यक्ष सूरत सिंह यादव पीसीसी सदस्य अजय याद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

मस्जिदों पर लगवाए वाटरकूलर

इटावा, जागरण संवाददाता : शहर की पांच मस्जिदों पर गर्मी के मौसम में नमाजियों का गला तर करने के लिए सदर विधायक रघुराज सिंह शाक्य ने पांच वाटर कूलर लगवा दिए हैं। जबकि आधा दर्जन और लगवाने की व्यवस्था की है। इसमें तीन मंदिर भी शामिल किए गए हैं। सदर विधायक के निजी सचिव मास्टर शिवनरायन शाक्य ने बताया कि शाही जामा मस्जिद नौरंगाबाद, वाह अड्डा, बड़ी दरगाह नेविल रोड, बन्ने मियां वाली मस्जिद साबितगंज, सरायशेख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

नेहरू युवा मंडल होंगे पुरस्कृत

इटावा, जागरण संवाददाता : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की योजना के तहत नेहरू युवा केंद्र द्वारा वित्तीय वर्ष 2013-14 में साक्षरता, पर्यावरण संवर्धन, महिला सशक्तीकरण, व्यावसायिक प्रशिक्षण, दहेज उन्मूलन, परिवार कल्याण आदि योजनाओं में उल्लेखनीय कार्य करने वाले महिला एवं युवा मंडलों को 25 हजार से लेकर 5 लाख तक के पुरुस्कार दिए जाएंगे। केंद्र के जिला समन्वयक गोपाल भगत ने बताया कि इस योजन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

घेवर से महक रहा बाजार

इटावा, जागरण संवाददाता : रिमझिम बरसात और सावन का महीना। ऐसे में घेवर की भीनी-भीनी खुशबू से बाजार महक रहा है। राजस्थान का नाम भले ही घेवर मिष्ठान से जुड़ा है मगर इटावा क्षेत्र में यह सबसे ज्यादा बनता और बिकता है। सावन का महीना शुरु होते ही गली-गली में घेवर बनना शुरु हो जाता है। पहले यहां भी राजस्थान के कारीगर बुलाये जाते थे, बाद में स्थानीय कारीगरों ने घेवर बनाने की कला सीख ली और पारंगत हो गये। हाल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

शक्षिक समस्याओं के खिलाफ आंदोलन करेगी विद्यार्थी परिषद

इटावा, जागरण संवाददाता : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शैक्षिक समस्याओं के निराकरण के लिये आंदोलन करेगी। इस माह परिषद दस हजार नये छात्र-छात्राओं को सदस्य बनायेगी। अवैध कोचिंग संस्थानों पर कार्यवाही हेतु अभियान चलाया जायेगा। यह बात विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सह मंत्री आशीष बाथम ने वार्ता करते हुये कही। जिला संयोजक अतुल प्रताप सिंह ने बताया कि प्रिया वर्मा को जिला छात्रा प्रमुख डा. ज्योति वर्मा को सह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

युवक का शव नाले में मिला

इटावा, जागरण संवाददाता : शहर के मेवाती टोला में अल सुबह उस समय सनसनी फैल गई जब इसी मोहल्ला के बीस वर्षीय युवक का शव नाला में पड़ा देखा गया। उसके परिजनों को जब इसकी सूचना मिली तो उन्होंने पुलिस को खबर दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। कोतवाली थाना क्षेत्र के मेवाती टोला निवासी बुंदू खां के बीस वर्षीय पुत्र हामिद का शव सुबह छ: बजे मेवाती टोला के नाला की पुलिया में पड़ा मिला। परिजनो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

एक शिक्षक के सहारे चल रहे राजकीय हाईस्कूल

गौरव डुडेजा, इटावा : राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को कुछ उम्मीद जगी थी कि उन्हें वहीं पर हाईस्कूल तक की शिक्षा मुहैया होगी परंतु पांच साल बीतने के बावजूद भी शिक्षकों की तैनाती न होने से यह सपना हकीकत में नहीं बदल सका। जनपद के 11 राजकीय हाईस्कूल केवल एक शिक्षक के सहारे चल रहे हैं। कहीं पर केवल एक प्रधानाध्यापक हैं तो कहीं पर एक सहायक अध्यापक ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

'पुलिस चाहती तो बचा सकती थी बेटे को'

भरथना, संवादसूत्र : पुलिस चाहती तो उसके बेटे की अपहर्ता हत्या नहीं कर पाते। उसे बचाया जा सकता था। यह दुख व्यक्त करते हुये किसान रामपाल के बुजुर्ग पिता बाबूराम ने बताया कि पुलिस तत्काल रिपोर्ट दर्ज करके उसके बेटे की थोड़ी भी खोजबीन करती तो उसके बेटे को जिंदा बचाया जा सकता था। उन्होंने बताया कि अपहरणकर्ता अगर दूर के होते तो उसके बेटे का शव गांव के पास नहीं मिलता। अब उसे अपने छोटे बेटे की चिंता हो रही... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

पहले अगवा किया फिर मारपीट कर फेंक दिया

जसवंतनगर संवादसूत्र : थाना क्षेत्र के अ‌र्न्तगत कचौरा रोड करगिल महाविद्यालय के पास से सत्संग सुनने भीखनपुर साइकिल से जा रहे एक युवक को चार लोगों ने असलहों के बल पर वाहन में डाल लिया और ले उड़े। उसके बाद उसकी जमकर लात घूसों और हाकी, डंडो से पिटाई करके नहर पुल के पास अचेत अवस्था में फेंककर भाग गए। रविवार प्रात: करीब 9 बजे हरगोविंद पुत्र अनवर सिंह निवासी रेल मंडी से भीखनपुर राधा स्वामी सत्संग प्रोग्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

शेरपुर कोठी में बीमारी फैलने से पशु बीमार

बकेवर, संवादसूत्र : महेवा विकास खंड के ग्राम शेरपुर कोठी में खुरपका व घुड़का रोग फैलने से आधा दर्जन पशु बीमार हो गये। पशु अस्पताल पर ग्रामीणों द्वारा जानकारी दिये जाने के बावजूद भी पशु चिकित्सक गांव में इलाज के लिये गांव में नहीं पहुंचे। ग्राम शेरपुर कोठी में रविवार को ही यह बीमारी पशुओं में फैल गयी थी। रामवीर, आदित्य शंकर, अशोक कुमार, वेदप्रकाश सहित आधा दर्जन पशुपालकों के जानवर बीमार हैं। जबकि राम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

हादसों में दो महिलाओं समेत दस घायल

इटावा, जागरण संवाददाता : विभिन्न थाना अंतर्गत अलग-अलग हादसों में दो महिलाओं सहित 10 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोतवाली थाना अंतर्गत यमुना नदी पुल पर बाइकों की भिडं़त में एक बाइक पर सवार अभिषेक निवासी सैलामऊ करहल मैनपुरी, सोनू और उसकी मां जसोदा निवासी रघुपुरा ऊमरी भिंड घायल हो गए। तीनों लोग भिंड से इटावा की तरफ आ रहे थे। कोतवाली थाना अंतर्गत मड़ैया शिवनाराय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

मिडडे मील तैयार होने से पूर्व तीन बार नमूनों की होगी जंाच

इटावा, जागरण संवाददाता : मध्याह्न भोजन योजना के पारदर्शिता से क्रियान्वयन न होने तथा घटिया खाद्य सामग्री के चलते बच्चों के बीमार होने की घटनाओं को आयुक्त कानपुर मंडल ने गंभीरता से लिया है। जांच के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की समिति बनाने तथा गुणवत्ता की तीन बार नमूना भरकर जांच करने के निर्देश दिए गये है। खाद्य सामग्री की गुणवत्ता जांचने के लिए भारतीय खाद्य निगम स्तर पर नमूने संग्रहीत किए जायेगे। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे में फंसा पेंच

इटावा, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए पूर्व में तय किए गये सर्किल रेट को कम किए जाने पर अब तक 20 किसानों ने अपर जिलाधिकारी कार्यालय में आपत्ति दर्ज कराई है। सैफई के रास्ते लखनऊ को जाने वाले रोड के लिए ताखा, भरथना व इटावा तहसील के 10-10 किसानों ने आपत्ति दर्ज कराके सर्किल रेट बढ़ाने की मांग की है। मिली जानकारी में बताया गया है कि पहले रोड के किनारे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

पारपट्टी क्षेत्र का विकास करेंगे

उदी, संवादसूत्र : ब्लाक बढ़पुरा क्षेत्र के ग्राम कुण्डेश्वर स्थित महादेव मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा सांसद अशोक दोहरे का स्वागत किया गया। स्वागत से अभिभूत होकर उन्होंने कहा कि जनपद में विकास हुआ लेकिन पारपट्टी का क्षेत्र अछूता रहा। अब इस क्षेत्र का विकास किया जाएगा। सभा की अध्यक्षता कर रहे भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल मोहन शर्मा ने कहा कि अभी हमें पूरी सफलता नही मिली है। ग्राम पंचायत से लेकर व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

रोजा इफ्तार में जुटे लोग

इटावा, जागरण संवाददाता : ईद से दो दिन पूर्व शहर में रोजा इफ्तार पार्टियों का सिलसिला तेज हो गया। शहर के ध्रुव वाटिका में घड़ी साबुन समूह द्वारा आयोजित रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में रोजेदार जुटे। राजीव महेश्वरी, जितेंद्र जैन हैप्पी, अशेष अग्रवाल, बंटी बाजपेई, समी, विशाल, सुशील महेश्वरी मौजूद रहे। सपा नेता कलीम खां व पूर्व सभासद सिकंदर मेव ने मेवाती टोला में रोजा इफ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

दौड़ती बाइक और कानों पर मोबाइल

इटावा, जागरण संवाददाता : शहर में कई बाइक सवार किशोर एक हाथ में मोबाइल कानों से लगाए तेज गति से बाइक दौड़ाते दिखते हैं। इसके चलते कई हादसे हो चुके हैं लेकिन इस ओर सजगता नहीं बरती जा रही है। पुलिस आयेदिन चेकिंग अभियान चलाती है, इसके बावजूद इस ओर कोई अंकुश नहीं लग रहा है। शहर हो या देहात हर जगह बाइक सवार किशोर फर्राटा भरते नजर आते हैं। हद तो तब हो जाती है जब उनके कानों पर मोबाइल फोन लगा हो। एक हाथ मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

ईद पर बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

इटावा, जागरण संवाददाता : ईदगाह पर ईद की नमाज अता होने के दौरान करीब चार घंटे तक यातायात के मार्ग परिवर्तित किए जायेंगे। चारों और बेरीकेडिंग करके वाहनों को रोका जायेगा। एसडीएम सदर शैलेंद्र कुमार भाटिया ने बताया कि ईदगाह क्षेत्र को ईद की नमाज अता होने के दौरान सुरक्षित रखने के लिए डीएम, चौराहा, एसएसपी चौराहा, पक्का तालाब चौराहा, नौरंगाबाद चौकी तिराहा तथा शास्त्री व अंबेडकर चौराहा पर बेरीकेटिंग कराक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        
(News from Etawah, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें