« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इटावा

शोभायात्रा निकाल दुग्धाभिषेक संग मूर्ति स्थापना

भरथना, संवाद सहयोगी : स्थानीय क्षेत्र के ग्राम गढ़वाना में मन्दिर स्थापना के बाद गुरूवार को शिव परिवार भगवान शंकर, पार्वती, गणेश, कार्तिक, नन्दी समेत शेरावाली माँ की अद्भुत सुन्दर मूर्तियों की विधिवत शोभा यात्रा के साथ हवन पूजन जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक कर स्थापित किया गया। मन्दिर के महन्त सरोवर दास, समाजसेवी अनिल यादव के अनुसार मन्दिर व मूर्ति स्थापना के अवसर पर श्रीमद् भागवत कथा के दौरान 29 मई शुक्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

किसानों की अनुदान राशि सीधे खातों में

इटावा, जागरण संवाददाता : आत्मा योजनांतर्गत विकास खण्ड स्तरीय खरीफ गोष्ठी का आयोजन विकास खण्ड ताखा सभागार में किया गया। गोष्ठी का शुभारंभ चमन ¨सह, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी, भरथना द्वारा किया गया। उन्होंने उपस्थित किसानों को शासन द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुये अवगत कराया कि इस वर्ष शासन ने अनुदान की धनराशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भुगतान किये जाने की व्यवस्था प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

आधा दर्जन ट्रेनें निरस्त, स्टेशन पर सन्नाटा

इटावा, जागरण संवाददाता : बीते सोमवार मुरी एक्सप्रेस के बेपटरी होने से ट्रेनों के संचालन में अभी तक सुधार नहीं हो पा रहा है। गुरुवार को दिल्ली की ओर आने वाली कालका, तूफान, एनई, महानंदा तथा दिल्ली की ओर जाने वाली पूर्वा तथा तूफान निरस्त कर दी गई। इसके अलावा दिल्ली की ओर जाने वाली मगध 10, महानंदा 11, एनई 5, कालका तथा मुरी एक्सप्रेस 4-4 घंटे लेट होने से अधिकतर यात्री टिकट वापस करके अन्य संसाधनों से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

दशहरा पर्व पर स्नान कर मांगी खुशहाली

इटावा, जागरण संवाददाता : श्री गंगा दशहरा पर्व पर काफी श्रद्धा भाव के साथ मनाया गया। शहर में यमुना नदी पर लोगों ने स्नान करके खुशहाली मांगी। इस दौरान यमुना जी के घाट पर मेला लगाया गया, बच्चों ने मेला का लुत्फ उठाया। काफी लोगों ने अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए दान किया। ग्रामीण क्षेत्र में नहरों तथा बंबों में स्नान करके यह पर्व मनाया, बच्चों तथा किशोरों ने जमकर जलक्रीड़ा की। बाजारों में तरबू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

अबीर गुलाल उड़ाकर मनाया कृष्ण जन्मोत्सव

भरथना, संवाद सहयोगी : 'नन्द घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की' के गगनभेदी जयघोषों व घंटा-घड़ियाल की सुमधुर ध्वनियों के बीच श्रीमद् भागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ में श्रीकृष्ण के जन्मलीला की कथा के श्रवण के दौरान भगवान का जन्मोत्सव बडे़ ही उमंग व उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया। सैकड़ों श्रद्धालु महिलाओं ने बधाइयां डालकर पाण्डाल को भक्तिमय कर दिया। नगर के मुहल्ला बृजराज नगर स्थित पशु चिकित्सालय प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

पीड़ित परिवार की सरकार से मुआवजे की मांग

चकरनगर, संवाद सहयोगी: आकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौत के मामले में पीड़ित परिजनों ने चार कन्याओं के पालन पोषण से लेकर विवाह तक के लिये और आर्थिक सहायता देने की मांग की है। वहीं पुत्र के न होने से मृतक की पत्नी को बेसहारा भी बताते हुये सरकार से मदद करने की मांग की है। ज्ञात हो कि थाना चकरनगर के गांव गौहानी निवासी मित्र प्रकाश पुत्र कैलाश नरायण की 19 मई को आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही मौत हो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

इंजीनियर बनना चाहता है रामगोपाल यादव

जसवंतनगर, संवाद सहयोगी : राज्य पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में रेल मंडी निवासी रामगोपाल यादव ने जनरल रैंक में 685वां व ओबीसी रैंक में 98वां स्थान पाया है। उनकी इस उपलब्धि पर परिवार के लोग प्रसन्न हैं। रामगोपाल यादव का कहना है कि वह अभी और मेहनत कर इंजीनियर बनना चाहता है। उसके पिता एक साधारण किसान हैं। वह अपनी परीक्षा में पास होने का श्रेय गुरू आलोक पारासर को देता है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

राधाबल्लभ नगर ने अंबेडकर नगर को हराया

भरथना, संवाद सहयोगी : खेल हमारे बौद्धिक व शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। युवा शिक्षा के प्रति जितने सजग रहते हैं, उतना ही उन्हें खेलों के प्रति रहना चाहिए और खेल जगत के माध्यम से प्रदेश व देश में परचम लहराने वाले खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकारों को ऐसे कदम उठाने चाहिए। जिससे आने वाली नई पीढि़यों में खेलों के प्रति आकर्षण उत्पन्न हो और वह इसमें बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करें। उक्त ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

तपस्या से सुर-असुर को मिलते हैं वरदान

इटावा, जागरण संवाददाता : ब्रह्मा, विष्णु और महेश को जो भी तपस्या करके प्रसन्न करता है, उसे मनचाहे वरदान अवश्य मिलते हैं। सुर हो या असुर इसका भेदभाव नहीं किया जाता है। असुर को वरदान देते समय ब्रह्मा जी यह जानते है कि वरदान का दुरुपयोग होगा फिर भी निष्पक्षता और सुचिता बरकरार रखने के लिए तपस्या के अनुरूप वरदान प्रदान किया जाता है। शहर में देवकीनंदन पार्क चौगुर्जी में जारी श्रीमदभागवत कथा में सीतापुर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में घट रही है छात्र संख्या

दैनिक जागरण विशेष का लोगो लगेगा। विजय प्रताप ¨सह चौहान, इटावा: शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने व अधिक से अधिक बच्चों को विद्यालयों में पंजीकृत कराने के सरकारी प्रयास असरकारी साबित नहीं हो रहे हैं। संभवत: यही कारण है कि सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में पंजीकृत छात्र संख्या में प्रति वर्ष कमी आ रही है। पिछले चार वर्षों के शिक्षा विभाग के आंकड़े तो कम से कम यही प्रदर्शित कर रहे हैं। हालांकि अपवाद के रूप म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

स्वयं सहायता समूह के गठन से समग्र विकास में मदद

इटावा, जागरण संवाददाता : केंद्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड क्षेत्रीय निदेशालय कानपुर व सृजन सोसायटी इटावा शाखा के सहयोग से ग्राम जैतपुर तोताराम बसरेहर में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम पर संस्था के क्षेत्रीय निदेशक प्रदीप कुदेसिया ने कहा कि गांव के लोग भी स्वयं सहायता समूह का गठन करें। वे ग्राम्य विकास में सहयोगी बने, इससे देश के समग्र विकास में मदद मिलेगी।उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि श्रमिकों के कल्याण... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

शरीर में मौजूद आत्मा रुपी गंगा सदैव रहती है पवित्र

बकेवर, संवादसूत्र : नगर के माता सती के मंदिर पर जल रही श्रीमद भागवत कथा में कथा वाचक कुमारी सोनी शास्त्री भारद्वाज ने कहा कि मनुष्य कुछ भी कर ले अगर उस पर भगवान की कृपा नहीं होगी तो उसे ईश्वर की भक्ति का अवसर नहीं मिलेगा। शरीर में मौजूद आत्मा रुपी गंगा सदैव पवित्र रहती है। उन्होंने कहा कि जब तक मनुष्य शरीर में मौजूद प्रयागराज में डुबकी नहीं लगायेगा, तब तक मनुष्य को मुक्ति मिलना संभव नहीं है। जि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

ऑटो चालक का हत्या कर शव बंबा में फेंका

बसरेहर, संवादसूत्र : शहर से बीते मंगलवार की रात से गायब ऑटो चालक का हत्या किया शव बंबा में पाया गया। उसका ऑटो हवाई पट्टी वाले मार्ग पर सैफई क्षेत्र में सूनसान जगह पर पाया गया था। मृतक के परिजन बीते दो दिनों से पुलिस से उसका पता लगाने की गुहार कर रहे थे पर पुलिस ने कोई तवज्जो नहीं दी। अभी तक मामला दर्ज नहीं किया गया है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। थाना बसरेहर क्षेत्र के गांव उदयप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

टीबी अस्पताल में कूलर बंद भड़केसीएमओ

इटावा, जागरण संवाददाता : विभिन्न चिकित्सालयों में फैली अव्यवस्थाओं को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजकुमार नैय्यर ने गुरुवार को सुबह जिला क्षय रोग अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां कूलर खराब व बंद पाये जाने पर खासा रोष जताया। सीएमओ ने डा. अनुराग श्रीवास्तव को बुलाकर व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाने के निर्देश देते हुए कूलर बंद होने से मरीजों को होने वाली परेशानी का कारण पूछा। उन्होंने कहा कि भीषण गर्म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

कौन रख रहा था पल-पल की गतिविधि पर नजर

इटावा, जागरण संवाददाता : सुशील मोहन पांडेय की हत्या कचहरी की चहल-पहल के बीच जिस ढंग से करके हमलावर पुलिस के सामने से भाग निकलने में कामयाब रहे उससे घटना को शूटरों द्वारा अंजाम दिए जाने का अंदेशा जताया जा रहा है। शूटरों ने घटना को अंजाम देने से पहले होमवर्क किया होगा और उसके बाद योजनाबद्ध ढंग से अमल किया। इस बीच कोई ऐसा शख्स रहा जो सुशील की पल-पल की गतिविधि पर नजर रख रहा था। कचहरी आने-जाने वाले ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

एसएसपी आवास के समीप युवक की गोली मारकर हत्या

इटावा, जागरण संवाददाता : एसएसपी आवास के कैंपस के बाहर कचहरी की चहल-पहल के बीच सुबह नौ बजे एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बाइक सवार दो लोगों द्वारा सुनियोजित तरीके से घात लगाकर कचहरी गेट से एसएसपी चौराहा के बीच प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के आवास के गेट पर घटना को अंजाम दिया गया। मारा गया युवक ससुराल पक्ष द्वारा दर्ज कराए गए पत्नी के अपहरण के मुकदमे के सिलसिले में कचहरी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

कचहरी में हथियार लेकर अब न जा पाओगे

इटावा, जागरण संवाददाता : एसएसपी मंजिल सैनी ने क्षेत्राधिकारी नगर सिद्धार्थ वर्मा एवं प्रभारी निरीक्षक थाना सिविल लाइन विनोद यादव के साथ कचहरी की सुरक्षा को लेकर संपूर्ण कचहरी का भ्रमण किया। कचहरी के समस्त छह प्रवेश द्वार को देखा तथा सुरक्षा व्यवस्था की योजना बनायी गयी। प्रत्येक प्रवेश द्वार पर पुलिस के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं ताकि कोई भी शस्त्र धारक शस्त्र लेकर कचहरी के अंदर प्रवेश न कर सके। कच... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

महिला के साथ की छेड़छाड़

बकेवर, संवादसूत्र: थाना क्षेत्र के ग्राम पुरावली में अपने बच्चों के साथ सो रही महिला के साथ गांव के ही एक युवक ने अपने दो साथियों सहित छेड़छाड़ की। महिला के विरोध करने पर युवकों ने उन्हें मारापीटा और जान से मारने की धमकी दी। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरु कर दी है। ग्राम निवासी सोनी पत्नी राजा¨सह ने बताया कि 22 मई की रात्रि को वह अपने बच्चों के साथ सो रही थी रात को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

बकरी चराने से रोका, दबंग ने आग लगायी

भरथना, संवाद सहयोगी : खेत में जबरन बकरियां चराने से मना करने पर दबंगई के बल पर नामजद ने हरे पेड़ों के बाग में आग लगाकर 250 पेड़ जलाकर राख कर दिये। पीड़ित ने मामले की एफआईआर दर्ज कराने की गुहार पुलिस से लगायी है। थाना बकेवर क्षेत्र के ग्राम कुनैठी निवासी उमा चन्द्र पुत्र भूप ¨सह ने बताया कि गुरुवार की सुबह वह कोतवाली क्षेत्र भरथना के ग्राम कुनैठी स्थित अपनी कृषि भूमि पर मौजूद था। इसी बीच कुनैठी के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

सूने घर में 'लाखों की चोरी'

अहेरीपुर, संवादसूत्र : बकेवर थाना की पुलिस चौकी अहेरीपुर की सीमा में आने वाले ग्राम भिटारा जगमोहनपुर के एक सूने घर से चोर नकदी जेवर सहित तकरीबन डेढ़ लाख रुपये की धनराशि चोरी कर ली। बताया गया है कि उक्त गांव निवासी कृष्ण मुरारी पुत्र मदन लाल गांव से गयी बरात में गये हुए थे, जबकि घर की महिलाएं शादी वाले घर में हो रहे नकटौरा देखने गयी हुई थी। मकान खाली छोड़ना उक्त परिवार के लिए चोरी का सबब बन गया। मक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        
(News from Etawah, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें