Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

एटा

भगवान बुद्ध के सिद्धांत अपनाएं

जागरण संवाददाता, आगरा: सैकड़ों अनुयायियों ने भगवान बुद्ध के सिद्धांतों को अपनाने के आह्वान करते हुए पदयात्रा निकाली। जो विभिन्न मार्गो से होती हुई आयोजन स्थल पहुंची। इसके बाद हुए महासम्मेलन में वक्ताओं ने बौद्ध धर्म की वर्तमान हालात में प्रासंगिकता की चर्चा की। राष्ट्रीय बौद्ध महासभा द्वारा रविवार को आयोजित बौद्ध महासम्मेलन की शुरुआत चक्कीपाट स्थित पूर्वोदय बुद्ध विहार से हुई। जहां से सुबह पदयात्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:55 PM (IST)
        

खींचा गया जिला योजना का खाका

जागरण संवाददाता, एटा: वर्ष 2015-16 के लिए जिला योजना का खाका खींचा गया है। जिसमें 207 करोड़ 87 लाख रुपये की धनराशि प्रस्तावित की गई है। कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी निधि केसरवानी की अध्यक्षता में जिला योजना संबंधी बैठक हुई। विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रस्तावित धनराशि के आवंटित होने के बाद उसका पूर्ण सदुपयोग किया जाए। जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:24 PM (IST)
        

मकान के विवाद में भाई को मारी गोली, गंभीर

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : कस्बा सहावर में मकान के विवाद को लेकर भाई ने अपने सगे भाई को गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। घायल का उपचार कासगंज जिला चिकित्सालय में चल रहा है। थाना क्षेत्र के गांव कनोई निवासी रहीस आलम का अपने ही सगे भाई शमी अहमद पुत्र नवी शेख से मकान को लेकर विवाद था। दोनों भाइयों के बीच यह विवाद लंबे समय से चला आ रहा था। शनिवार की देर शाम जब रहीस आलम सहावर से गांव वापस लौ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:53 PM (IST)
        

शुरू हुआ निर्माण कार्य, विरोध थमा

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): ग्रामीणों के विरोध के चलते अवरुद्ध हुआ जिला न्यायालय भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया। पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में रविवार को निर्माणाधीन स्थल पर जेसीबी ने नींव खुदाई का कार्य प्रारंभ कर दिया। जिला न्यायालय भवन के निर्माण कार्य में बीते सप्ताह कुछ ग्रामीणों ने अवरोध पैदा कर दिया था। ग्रामीण और अधिक मुआवजा दिलाए जाने की मांग कर रहे थे। ग्रामीणों के वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:51 PM (IST)
        

सब्सिडी फार्म के लिए उपभोक्ता परेशान

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : गैस सब्सिडी पाने के लिए गैस उपभोक्ताओं को औपचारिकता पूरी करने के लिए परेशानी झेलनी पड़ रहीं हैं। गैस कंपनी से फार्म प्राप्त करने और उन्हें बैंकों तक जमा करने के लिए कतारें लगानी पड़ रही हैं। सरकार ने जनवरी माह से सब्सिडी के सिलेंडरों की सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के खाते में स्थानांतरित करने की योजना है। जिसके चलते उपभोक्ताओं को औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ रहा है। उपभो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:48 PM (IST)
        

प्रतिभाओं को 'अनुभूति' दे रही सहारा

जागरण संवाददाता, एटा: पटियाली के तराई क्षेत्र। स्कूल भी थे और मेधाएं भी। मगर गरीबी और पिछड़ापन हौसला के पंखों को उड़ान भरने में बाधा बना था। हालात को 'अनुभूति' ने परखा और फिर ऐसा उड़ान शुरू हो गई। पटियाली के दो होनहारों नितिन तिवारी व प्रशांत तिवारी सफलता का आसमां चीरते हुए आइआइटी लखनऊ तक पहुंच गए। वहीं 47 छात्र पुलिस में भर्ती होने में कामयाब रहे। वर्ष 2007-08 में पटियाली क्षेत्र में अशिक्षा, गर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:33 PM (IST)
        

आधार कार्ड को शिविर में गुजार रहे रात

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): आधार कार्ड बनवाने के लिए सामुदायिक हॉल में लगाए गए शिविर में लोग रात भी गुजार रहे हैं। भोर के साथ ही आधार कार्ड बनवाने के लिए लाइन में लगते हैं। शिविर में निर्धारित मानक से अधिक कार्ड प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं। प्रशासन द्वारा आधार कार्ड बनवाने के लिए नदरई गेट स्थित महारानी लक्ष्मीबाई कम्युनिटी हॉल में बीते चार दिनों से शिविर में वंचित रहे लोगों के आधार कार्ड बनाए जा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:20 PM (IST)
        

बाल वैज्ञानिकों को तराशने में नहीं स्कूलों की रुचि

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : बाल वैज्ञानिकों को तराशने में विद्यालय रुचि नहीं ले रहे हैं। तमाम विद्यालयों ने अभी तक प्रेरणा अवार्ड योजना के तहत पंजीकरण नहीं कराए हैं। जबकि लापरवाहों के विरुद्ध समय-समय पर कार्रवाई की चेतावनी दी जाती रही। अब जिला विद्यालय निरीक्षक ने लापरवाह विद्यालयों के प्रबंधकों को एफआइआर दर्ज कराने की चेतावनी दी। प्रेरणा अवार्ड योजना के लिए विद्यालयों का पंजीकरण और विद्यालय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:18 PM (IST)
        

प्लाट की चाहरदीवारी तोड़ की फायरिंग

जागरण संवाददाता, एटा : जलेसर क्षेत्र में असलाहधारियों ने प्लाट की चाहरदीवारी तोड़ने के बाद दहशत फैलाने के लिए फायरिंग की। मामले की रिपोर्ट दर्जनभर लोगों के खिलाफ दर्ज कराई गई है। फायरिंग और बाउंड्री तोड़ने की घटना ग्राम सालवाहनपुर में शुक्रवार देर शाम की है। पुलिस को दी तहरीर में कस्बा के मुहल्ला पंसारियान निवासी मुन्नी देवी पत्‍‌नी स्व. किशन नारायण ने कहा कि गांव सालवाहनपुर निवासी अशोक यादव अपने द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:04 PM (IST)
        

मूल्यांकन में लापरवाही से आक्रोश

जागरण संवाददाता, एटा: प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की रविवार को शहीद पार्क स्थित प्राथमिक विद्यालय में बैठक हुई। इसमें विभाग द्वारा आतंरिक मूल्यांकन में बरती गई लापरवाही पर नाराजगी जताई गई साथ ही अन्याय के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया। बैठक में बोलते हुए पदाधिकारियों ने बताया कि संघ के प्रयासों का ही नतीजा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने एटा के ज्ञापन पर कार्रवाई के प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को निर्द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:02 PM (IST)
        

पुलिया टूटने से हांफा शहर का यातायात

जागरण संवाददाता, एटा: शहर में ठंडी सड़क की पुलिया टूटने से शहर का यातायात हांफता रहा। वर्षो पुरानी इस पुलिया के अंदर बाधा आने से नए निर्माण के लिए इसे ध्वस्त कराया गया है। शहर के कई इलाकों को ठंडी सड़क सीधे जीटी रोड से जोड़ती है। इस सड़क से होकर कटरा मुहल्ला, पुरानी बस्ती, पीपल अड्डा, मेहता पार्क क्षेत्र आदि के वाशिंदे जीटी रोड पहुंचते हैं। वहीं गंजडुंडवारा, सहावर, अमांपुर के लिए भी रोडवेज की बसें और... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:02 PM (IST)
        

जनस्वास्थ्य रक्षकों ने उठाई मांगें

जागरण संवाददाता, एटा: जन स्वास्थ्य रक्षकों (बेसिक हेल्थ वर्कर्स) संघ के सदस्यों की रविवार को सीएमओ कार्यालय के प्रांगण में बैठक हुई। जिसमें सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाया। वहीं अपनी मांगें उठाई। बैठक में बोलते हुए पदाधिकारियों ने कहा कि अन्य विभागों में सेवा पूर्व प्रशिक्षण के समाप्त होते ही कर्मचारी की सेवा अवधि शुरू हो जाती है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग में इसे लागू नहीं किया जा रहा है। जिससे स्वास... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:35 PM (IST)
        

गुजरात से भागा बंदी असलाह समेत गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, एटा (राजा का रामपुर) : पुलिस ने शनिवार रात मुठभेड़ के दौरान गुजरात पुलिस की अभिरक्षा से फरार अपहरण के आरोपी को असलाह समेत गिरफ्तार कर लिया, जबकि उसके दो साथी मौके से भाग निकले। पुलिस टीम फरार साथियों की तलाश में लगी हुई है। शनिवार रात करीब 8 बजे पुलिस राजा का रामपुर से भरगैन मार्ग पर गश्त के लिए जा रही थी। तभी पुलिया पर बैठे तीन लोग पुलिस की जीप देख भाग खड़े हुए। पुलिस ने घेराबंदी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:34 PM (IST)
        

कब्रिस्तान में शव दफनाने को लेकर विवाद

जागरण संवाददाता, एटा : कोतवाली नगर क्षेत्र में अलीगंज रोड स्थित कब्रिस्तान में रविवार दोपहर शव दफनाने को लेकर मौके पर पहुंचे लोगों से नोंक-झोंक हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही मुस्लिम समाज के लोग कोतवाली आ गए। पुलिस के पहुंचते ही शव दफनाने को लेकर विवाद करने वाले लोग मौके से भाग गए। पुलिस की मौजूदगी में शाम को शव दफना दिया गया। शहर के मुहल्ला न्यू रैवाड़ी निवासी अकबरी बेगम पत्नी सकूर मियां की शनि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:31 PM (IST)
        

सौहार्द बढ़ाने पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, एटा: जिला चित्रगुप्त कल्याण समिति का 29वां वार्षिक अधिवेशन रविवार को राखी गेस्ट हाउस में आयोजित हुआ। इसमें अहंकार को त्याग कर सौहार्द बढ़ाने पर जोर दिया गया। अधिवेशन में बोलते हुए अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय मंत्री निर्मलशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि अहम के कारण लोगों के बीच मतभेद पैदा होते हैं। इसलिए इसे जड़मूल से समाप्त करना चाहिए जिससे कि समाज में सौहार्द और विश्वास का ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:29 PM (IST)
        

मेड़ के विवाद में हमला, किसान घायल

जागरण संवाददाता, एटा : सकीट क्षेत्र में मेड़ के विवाद में लाठी-डंडों से हमलाकर एक किसान को घायल कर दिया गया। इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर हुई संघर्ष की घटनाओं में मां-बेटी समेत तीन जख्मी हुए हैं। हमले की पहली घटना गांव रजपुरा की है। गांव के निवासी धर्मेद्र पुत्र कायम सिंह का पड़ोसी अजीत पुत्र जगदीश से खेत की मेड़ तोड़ने को लेकर कहासुनी हो गई थी। इसी बात से क्षुब्ध होकर अजीत ने अपने तीन अन्य परिजनों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:26 PM (IST)
        

रोशनी की चकाचौध में बच्चों ने किया धमाल

जागरण संवाददाता, एटा (अलीगंज): फिल्मी संगीत की धुनों पर धूम मचाते और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जलवा बिखेरते बच्चे आकर्षण का केंद्र रहे। यह नजारा था पीडीएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल का, जहां वार्षिक समारोह में छात्रों ने खूब धमाल किया। उपजिलाधिकारी पीके सक्सेना ने उद्घाटन कार्यक्रम में बोलते हुए बच्चों को देश का भविष्य बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा और संस्कारों के सहारे बच्चे अपने देश को भयभुक्त और अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 05:55 PM (IST)
        

किसानों में बढ़ रहा आक्रोश, होगा आंदोलन

जागरण संवाददाता, एटा: पावर कारीडोर विवाद अब गरमाता जा रहा है। तीन किसानों को हिरासत में लिए जाने से भाकियू कार्यकर्ताओं में आक्रोश है। जो कभी भी उग्र रूप धारण कर सकता है। रविवार को यूनियन के कार्यकर्ताओं ने जिला प्रशासन को अल्टीमेटम भी दिया है। रिजोर थाने के बाहर हुई बैठक में बोलते हुए कार्यवाहक जिलाध्यक्ष रमेश चंद्र सिंह ने कहा कि प्रशासन ने कानूनी प्रावधान को भी ताक पर रख दिया है। दंड प्रक्रिया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 05:52 PM (IST)
        

मकान से हजारों की नकदी व आभूषण उड़ाए

जागरण संवाददाता, एटा : कोतवाली नगर क्षेत्र में चोर मकान से हजारों की नकदी व मोबाइल समेत अन्य सामान चोरी कर ले गए। घटना की तहरीर पुलिस को दे दी गई है। शहर के मुहल्ला अंबेडकर नगर निवासी सौरभ कुमार पुत्र राजवीर सिंह ने पुलिस को दी तहरीर में कहा कि 19 दिसंबर की रात वह परिजनों के साथ मकान के एक कमरे में सो रहा था तभी चोर अंदर घुस आए। इस दौरान चोर सूटकेश में रखे 20 हजार रुपये, सोने की अंगूठी और मोबाइल ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 05:51 PM (IST)
        

अब जलेसर भी बनेगा प्रथम संदर्भन इकाई

जागरण संवाददाता, एटा: जलेसर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी अब प्रथम संदर्भन इकाई की श्रेणी में पहुंच जाएगा। जहां गर्भवती महिलाओं के उच्च उपचार को लेकर विशेष इंतजाम किए जाएंगे। महिला अस्पताल के बाद जनपद में यह दूसरी इकाई होगी। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर प्रदेश में काफी अधिक है। इसे कम करने के लिए सरकार की ओर से कई कोशिशें की जा रही हैं। सबसे अधिक खतरा जटिल तरह के प्रसव की परिस्थिति में होता है। इस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 05:48 PM (IST)
        
(News from Etah, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें