Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

एटा

गंगा के तटवर्ती इलाकों में मुनादी

जागरण संवाददाता,एटा:ंगगा के तटवर्ती इलाकों में प्रशासन ने बुधवार को ग्रामीणों को बाढ़ के प्रति सचेत करने के उद्देश्य से मुनादी कराई। कई गांवों में जाकर बाढ़ के संभावित खतरे के प्रति सचेत किया। गंगा में इन दिनों बैराजों से पानी छोड़ा जा रहा है। नरौरा बैराज से दो बार पानी छोड़ा जा चुका है। इस कारण पानी का जलस्तर बढ़ रहा है। ज्यादा दवाब के कारण खंदारी तटबंध खतरे में है। इस पर बढ़ रहे खतरे को लेकर प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:46 PM (IST)
        

अच्छे स्वास्थ्य का कोई शॉर्टकट नहीं

जागरण संवाददाता, एटा: योग शिविर की श्रंखला में कलक्ट्रेट सभागार के सामने स्थित उद्यान में बुधवार को शिविर लगाया गया। इसमें लोगों को स्वस्थ रहने की जानकारी के साथ ही विभिन्न रोगों से निजात को आसनों का अभ्यास कराया। विभिन्न मंत्रों के जाप के साथ योग शिविर शुरू कराया गया। योग प्रशिक्षक यशवीर सिंह चौहान ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। लगातार संयमित दिनचर्या बरत और योग एवं व्याया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:04 PM (IST)
        

बच्चों को पढ़ाएंगे, आधी रोटी खाएंगे

जागरण संवाददाता, एटा : सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को साक्षर बनाने के लिए चारों ओर जागरुकता नारे गूंज रहे हैं। बुधवार को भी जगह-जगह रैलियां निकालकर शिक्षक व बच्चों ने शिक्षा का माहौल तैयार करते हुए लोगों को शिक्षा का महत्व बताकर बच्चों को शिक्षित बनाने का आह्वान किया। निधौली कलां : शत-प्रतिशत बच्चों के स्कूल में नामाकन को केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय की जागरुकता रैली प्रधानाध्यापिका नीतू यादव ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:57 PM (IST)
        

फोटो: शुभ मुहूर्त की महिमा है विशेष फलदायी

एटा-गंजडुण्डवारा: शुभ मुहूर्त की महिमा के अंतर्गत वैदिक काल में तीन बिन्दुओं पर विचार होता था। देश, काल, पात्र इन पर जैसा साधक ध्यान देते थे वैसा ही उन्हें फल प्राप्त होता था। क्योंकि कश्यप ऋषि महान तपस्पी होते हुए पत्‍‌नी दिति के द्वारा सायंकाल बेला में ग्रहस्थ धर्म का पालन बिना विचारे ही कर डाला, तो परिणाम स्वरूप आसुरी प्रवृत्ति के पुत्र हिरण्याकश्यप पैदा हुए। उक्त महिमा का बखान भागवत कथा के अंत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

प्रभारी मंत्री की बैठक को अप-टू-डेट हो रहे अफसर

जागरण संवाददाता, एटा: जनपद के प्रभारी मंत्री के आने से पहले तैयारियों को लेकर अफसरों में बेचैनी है। लोक निर्माण मंत्री 26 जुलाई को जिला योजना समिति की बैठक में आएंगे। इसे लेकर बुधवार को जिलाधिकारी ने बैठक कर अफसरों संग तैयारियों पर मंथन किया। जनपद के लिए विकास को वर्ष 2014-15 की जिला योजना पिछले महीने स्थानीय स्तर पर प्रस्तावित की जा चुकी है। इस पर जनपद के प्रभारी मंत्री और लोक निर्माण मंत्री शि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:14 PM (IST)
        

चारा काटने गए किसान को सर्प ने डसा, मौत

जागरण संवाददाता, एटा: कोतवाली देहात में मंगलवार की शाम चारा काटने गए किसान को सर्प द्वारा डस लिया गया। परिजन उपचार के लिए अस्पताल ला रहे थे कि रास्ते में उसकी मौत हो गई। इसके अलावा किशोरी व दो महिलाओं समेत आधा दर्जन सर्पदंश के शिकार हुए हैं। मंगलवार की शाम करीब 6 बजे आगरा रोड स्थित ग्राम बहादुरगढ़ निवासी 35 वर्षीय किसान इन्द्रवीर सिंह पुत्र भुम्मिराज सिंह खेत से चारा काटने गया था। तभी उसे सर्प द्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:03 PM (IST)
        

रोडवेज चालकों की फांस बना 'ट्रैकिंग सिस्टम'

जागरण संवाददाता, एटा : उन्हें पता भी नहीं लगा और मनमानी रफ्तार से रोडवेज की बसों को दौड़ाते रहे। अब तक यही समझते थे कि बसों में लगाई गई मशीन सिर्फ हौवा ही है जबकि एक पखवाड़े में नियम विरुद्ध तरीके से बसों के संचालन पर फटकार के साथ चेतावनी मिली है, तो चालकों में खलबली मचने की स्थिति है। यह सब कुछ रोडवेज की बसों में स्थापित किए गए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) के शुरू होते ही संभव हो सका है। अच्छे प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:02 PM (IST)
        

दंपती को दो पुत्रों समेत किया लहूलुहान

जागरण संवाददाता, एटा-अलीगंज: फीरोजाबाद का दंपती पुत्री को बुलाने दो बेटों के साथ उसकी ससुराल आया था। दामाद ने बेटी को फांसी पर लटकाने की धमकी दी थी। घर पहुंचते ही दामाद ने अपने भाइयों की मदद से ससुरालीजनों पर हमला बोल दिया। हमले में दंपती और उसके दो बेटा घायल हुए हैं। बुधवार की शाम करीब 4 बजे शिकोहाबाद के मुहल्ला नई बस्ती निवासी अजयपाल सिंह पुत्र मुंशीलाल अपनी पत्‍‌नी उर्मिला देवी, पुत्र भूपेन्द्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:48 PM (IST)
        

श्रमिकों का शोषण अब बर्दाश्त नहीं

जागरण संवाददाता, एटा : असंगठित क्षेत्रों में मजदूरों व श्रमिकों का शोषण बर्दास्त नहीं किया जायेगा। उन्हें आर्थिक, सामाजिक न्याय दिलाने के लिये संघर्ष किया जाएगा। । यह विचार उप्र ग्रामीण मजदूर संगठन के पदाधिकारियों ने व्यक्त किये। वे बुधवार को कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में बोलते हुये संगठन अध्यक्ष तुलाराम शर्मा ने कहा कि असंगठित क्षेत्र का आये दिन शोषण होता है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:45 PM (IST)
        

माध्यमिक स्कूल में चलते मिली प्राइमरी कक्षाएं

जागरण संवाददाता, एटा : माध्यमिक स्कूलों के संचालन में भी अनियमितता कम नहीं हैं। मान्यता माध्यमिक कक्षाओं की है और निरीक्षण में प्राथमिक कक्षाएं संचालित पायी गयीं। नवागत डीआइओएस मनोज कुमार गिरि ने नए सत्र में स्कूलों का निरीक्षण तेज कर दिया है। बुधवार को जनता इंटर कालेज पिलुआ पहुंचने पर प्रधानाचार्य अवकाश पर मिले। समय सारिणी नहीं बनी थी, वहीं शिक्षक डायरी भी अपूर्ण थी। वृक्षारोपण न कराने पर नाराज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:44 PM (IST)
        

ट्रक की टक्कर से ट्रैक्टर पलटा, किसान की मौत

जागरण संवाददाता, एटा: जैथरा क्षेत्र में ट्रक की टक्कर लगने से अनियंत्रित ट्रैक्टर पलट गया। इस हादसे में एक किसान की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चालक समेत दो भाई जख्मी हुए हैं। वहीं मिरहची क्षेत्र में मैजिक टेंपो के पेड़ से टकराने से चालक समेत छह लोग घायल हुए हैं, जिनमें दो की हालत खतरे में देखते हुए जिला अस्पताल से आगरा रेफर कर दिया गया। बुधवार को दोपहर करीब 11:15 बजे बागवाला थाना क्षेत्र के गांव म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:42 PM (IST)
        

पाइपलाइन बदलने से टूटा सीसी मार्ग

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): पेयजल आपूर्ति के लिए बिछाई गई पाइपलाइन बदली गई जिससे अशोक नगर इलाके में सीसी मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया। मार्ग में हुए गड्ढों में जलभराव होने से लोगों को निकलने में काफी परेशानी हो रही है। क्षेत्रीय बाशिंदों ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन देकर पुन: सीसी मार्ग कराए जाने की मांग की है। प्रभारी अधिशासी अधिकारी बालमयंक मिश्र को ज्ञापन देने पहुंचे अशोक नगर के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:31 PM (IST)
        

जल संरक्षित कर बचायें पर्यावरण का अस्तित्व

जागरण संवाददाता, एटा-कासगंज: भूजल सप्ताह के अंतर्गत श्रीमती द्रोपदी देवी जाजू कन्या इंटर कालेज में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें पर्यावरण संरक्षण पर बल दिया गया और भूजल संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। इंटर कालेज में भूजल पर आधारित गीत, भाषण एवं नाटक प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। छात्रा कुमारी सौम्या उर्वशी, शालिनी, सुरभि, प्रतीक्ष, प्रिया, पूर्णिमा एवं मानसी ने विभिन्न प्रतियोगिताओ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:30 PM (IST)
        

नाकामी छुपाने को गलत रास्ते अपना रही सरकार

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : भारतीय जनता पार्टी की बैठक प्रबुद्ध प्रकोष्ठ के ब्रज क्षेत्र संयोजक डा. जेसी गुप्ता के आवास पर आयोजित हुई। बैठक में प्रदेश सरकार द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं पर किए जा रहे उत्पीड़न पर आक्रोश जताया गया। साथ ही आंदोलन की चेतावनी दी गई। बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष केपी सिंह सोलंकी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट हो चुकी है। चहुंओर गुंडाराज का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:29 PM (IST)
        

मुंसिफ कोर्ट की मांग पर अधिवक्ता लामबंद

जागरण संवाददाता, एटा-जलेसर: दशकों से मुंसिफ कोर्ट की माग कर रहे जलेसर के अधिवक्ता शासन व प्रशासन की उदासीनता के चलते अब आंदोलन की तैयारी करने लगे हैं। तहसील अधिवक्ता संघ ने 1 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का एलान किया है। गौरतलब है कि मुंसिफ कोर्ट की माग करते चले आ रहे जलेसरवासी उस वक्त फूले नहीं समा रहे थे जब मात्र मुंसिफी की माग पर वर्ष 2010 में तत्कालीन बसपा सरकार ने न सिर्फ सिविल कोर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:23 PM (IST)
        

वकीलों की तीसरे दिन भी जारी रही हड़ताल

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : सोमवार को सोरों से कासगंज आते समय अधिवक्ता पर हुये जानलेवा हमले के विरोध में बुधवार को भी कासगंज के अधिवक्ता हड़ताल पर रहे। वे कचहरी परिसर में प्रदर्शन कर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि जब तक मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल नहीं भेजा जाता तब तक अधिवक्ताओं की हड़ताल जारी रहेगी। उनकी इस हड़ताल का एटा, पटियाली, सोरों आदि स्थानों से समर्थन म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:22 PM (IST)
        

न्याय की आस में रात- दिन धरने पर जमे किसान

जागरण संवाददाता, एटा: कलक्ट्रेट स्थित धरना स्थल पर उनका दिन गुजर रहा है और वहीं रात कट रही है। लगातार तीन दिनों से धरने पर बैठे किसान हटने को तैयार नहीं, जबकि इन दिनों में अफसर भी उनकी सुनने को नहीं पहुंचे। अपनी पट्टे की जमीन जाते देख किसान पहले भी यहीं धरना कर चुके हैं, लेकिन इस बार आर-पार करने के मूड़ में हैं। जलेसर तहसील क्षेत्र के गांव सांथा नवीपुर के किसान अपनी जमीन को लेकर पिछले कई महीनों से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:17 PM (IST)
        

ट्रैक्टर की टक्कर से दो बाइक सवार घायल

जागरण संवाददाता, एटा-कासगंज: सब्जी मंडी के समीप ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार दो लोग घायल हो गये। घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। जहां से एक को गंभीर हालत में अलीगढ़ रैफर किया गया है। कासगंज के नगला अस्तल निवासी महेंद्र सिंह पुत्र जसराम एवं खुशीराम मोटरसाइकल द्वारा सब्जी मंडी आए हुए थे। प्रात:काल जब वह सब्जी मंडी से वापस लौट रहे थे और कुछ ही दूर पहुंचे कि पीछे की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:14 PM (IST)
        

देरी से शुरू हुई काउंसिलिंग, अभ्यर्थियों को करना पड़ा इंतजार

जागरण संवाददाता, एटा : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हरचंदपुर कलां पर बुधवार को अव्यवस्थाओं के बीच जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग शुरू हुई। पहले दिन सुबह से ही भीड़भाड़ रही। इसके बावजूद भी काउंसिलिंग का कार्य देरी से शुरू होने के कारण अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ा। यही नहीं काउंसिलिंग के लिए आए तमाम अभ्यर्थियों के अभिलेख पूरे न होने पर भी उन्हें दौड़-धूप के लिए मजबूर होना पड़ा।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:14 PM (IST)
        

सपा ने संगठन में सहभागिता को मांगे आवेदन

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): समाजवादी पार्टी की बैठक सोरों गेट स्थित रामकुटी पर आयोजित हुई। बैठक में पार्टी द्वारा चलाए जा रहे सदस्यता अभियान की समीक्षा की गई। इस दौरान दो दिन में सदस्यता अभियान को पूर्ण करने पर विशेष बल दिया गया। वहीं सक्रिय कार्यकर्ताओं से संगठन के गठन में सहभागिता के लिए आवेदन मांगे गए। बैठक को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष सूरजपाल सिंह यादव ने कहा कि सदस्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:10 PM (IST)
        
(News from Etah, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें