Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

एटा

फिर नहीं रही स्कूलों के चिन्हांकन की याद

जागरण संवाददाता, एटा: शिक्षा का अधिकार अधिनियम के पालन को लेकर भले ही खूब हल्ला हो, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग का हाल यह है कि अभी तक स्कूलों का चिन्हांकन कर उन्हें श्रेणीबद्ध भी नहीं कर सका है। अधिनियम के तहत अभी भी गैर मानक संचालित स्कूलों की संख्या विभाग पर नहीं हैं। कारण यही है कि शिक्षाधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी में वह जानबूझकर लेटलतीफी कर रहे हैं। प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम भले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:00 PM (IST)
        

विक्रेता भी जुटाएंगे मिट्टी जांच को नमूने

जागरण संवाददाता, एटा: पिछली गलतियों को इस बार कृषि विभाग दोहराने के मूड में नहीं है। खरीफ की बुवाई से पहले मिट्टी पहचाने अभियान में हुई जिले की किरकिरी के बाद इस बार लक्ष्यपूर्ति के लिए विभाग को फिर पुराना फार्मूला याद आया है। जिसके तहत अभियान के लिए खाद और बीज विक्रेताओं को भी किसानों से मिट्टी के नमूने इकट्ठे करवाने पर जोर दिया गया है। शासन की प्राथमिकता पर मिट्टी पहचानो अभियान को लेकर इस बार भ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:58 PM (IST)
        

भारी मांग में खूब खपीं मिलावटी मिठाइयां

जागरण संवाददाता, एटा: त्योहार पर भारी मांग के चलते बाजार में मिलावटी मिठाइयां भी खूब खपाई गई। यही नहीं, दुकानदारों ने पुराने स्टॉक को भी ग्राहकों की भीड़ में झोंक दिया। यूं तो मिलावटखोरी पर अंकुश के लिए इस बार प्रशासन ने सिलसिलेवार छापामार कार्रवाई अभियान चलाया। लेकिन यह अभियान तीन दिन पहले बंद कर दिया गया। जिसके चलते मिष्ठान विक्रेताओं को मिलावटी मिठाइयां तैयार करने का मौका मिल गया। खासतौर से खोव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

यातायात व्यवस्था चरमराई, इंतजाम फेल

जागरण संवाददाता, एटा: शनिवार को भैया दौज के पर्व पर यातायात व्यवस्था दिनभर चरमराती रही। स्थिति यह थी कि मुख्यालय पर जीटी रोड पर घंटों जाम के हालात रहे। वहीं संपर्क मार्ग भी जाम की गिरफ्त में होने के कारण परेशानी बने। जाम के झाम के हाल को देख यातायात पुलिस के इंतजाम पूरी तरह फेल दिखे। त्योहार को लेकर सुबह से ही भीड़ का अतिरेक रोडवेज बस स्टैंड पर ही नहीं, बल्कि बाजारों में भी नजर आने लगा। राष्ट्रीय ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:34 PM (IST)
        

जीवन जीने की कला सिखाता है धर्म

जागरण संवाददाता, एटा : लोभ के वशीभूत होकर किया दान व्यर्थ है, नि:स्वार्थ भाव से दिए दान से अगणित पुण्यों का फल प्राप्त होता है। यह प्रवचन जैनाचार्य ने दिए। वे शनिवार को शहर के पुरानी बस्ती स्थित बड़े जैन मंदिर में आयोजित पर्व विशेष प्रवचन में बोल रहे थे। आचार्य सुंदर सागर महाराज ने कहा कि एक धर्म जीवन जीने की कला सिखाते हुए अच्छाई की दिशा को दिखाता है तो दूसरा धर्म गृहस्थ जीवन में रिश्तों से जुड़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:19 PM (IST)
        

अदालतों से कम होगा हजारों मुकदमों का बोझ

जागरण संवाददाता, एटा: छोटे-मोटे और सुलह-समझौते के आधार पर निपटाये जा सकने वाले मुकदमे अदालतों पर बोझ बने हुए हैं। अदालतों पर इस बोझ को कम करने की तैयारी की जा रही है। जिसके तहत राष्ट्रीय लोक अदालत में सभी न्यायालयों में हर तरह के मुकदमों का निस्तारण किया जाएगा। न्यायालयों में इस तरह के मुकदमों की सूची बनाने का सिलसिला शुरू हो गया है। तमाम लंबित आपराधिक और दीवानी मामले जहां न्यायालयों के लिए सिरदर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:13 PM (IST)
        

बहनों ने खींची भाई के माथे पर दीर्घायु की लकीर

जागरण संवाददाता, एटा/कासगंज: महंगाई का बाजार फिर भी भारी पड़ा बहनों का भाइयों के प्रति प्यार। शनिवार को दीपोत्सव के अंतर्गत चलने वाले पांच दिन के त्योहारों के अंतर्गत अंतिम पर्व भैया दौज का त्योहार अत्यंत उत्साह के साथ एटा, कासगंज क्षेत्रों में मनाया गया। इस दिन भाइयों के माथे पर बहनों द्वारा तिलक करने के साथ उनकी दीर्घायु की कामना की गई। सुबह से लेकर देर सायं तक भैया दौज त्योहार को लेकर चहल-पहल रह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:12 PM (IST)
        

युवती ने खाया जहर

एटा: कोतवाली नगर क्षेत्र में शुक्रवार की शाम एक युवती ने गृहक्लेश से तंग होकर जहर खा लिया। परिजनों द्वारा उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शहर के मुहल्ला आनंदपुरी निवासी 19 वर्षीय वंदना पुत्री हरिचरन सिंह ने गृहक्लेश से तंग होकर शुक्रवार की शाम जहर खा लिया। अचेत अवस्था में परिजनों द्वारा उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल के आपात कक्ष में भर्ती कराया गया, जहां उसकी हालत खतरे से बा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

प्रतिबंध बेअसर, दूज तक गूंजी पटाखों की गूंज

जागरण संवाददाता, एटा : दीपोत्सव पर आतिशबाजी की धूम-धड़ाम न हो, भला यह कैसे हो सकता है। इस बार भी दीपोत्सव को लेकर भारी मात्रा में पटाखा व्यवसायियों ने आतिशबाजी का स्टॉक किया। लोगों ने पटाखे चलाकर दीपावली की खुशियां मनाई। प्रशासनिक प्रतिबंधों के बावजूद वक्त बेवक्त भैया दूज शनिवार तक धूम-धड़ाम की आवाजों का क्रम बना रहा है। दरअसल प्रतिवर्ष दीपावली पर जिला प्रशासन द्वारा पूजन समय से एक घंटा ऊपर तक पटाख... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

विकलांगों की परेशानी बढ़ा रही मनमानी

जागरण संवाददाता, एटा: रोडवेज कर्मियों की मनमानी विकलांगों की परेशानी और बढ़ा रही है। परिवहन सुविधा के स्पष्ट आदेश के बावजूद वे विकलांगों को परेशान कर रहे हैं। प्रमाण पत्र अधूरा होने की बात कह उनका आर्थिक शोषण किया जा रहा है। शासन ने 40 फीसद से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है। मुफ्त यात्रा के लिए केवल मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी 40 फीसद से अधिक व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

स्टांप ड्यूटी के लक्ष्य में फूल रहीं सांसें

जागरण संवाददाता, एटा: स्टांप ड्यूटी लक्ष्य की दौड़ में निबंधन विभाग की सांसें फूल रही हैं। आधे वित्त वर्ष में विभाग करोड़ों रुपये से पिछड़ चुका है। अफसरों के लिए चिंता की बात तो यह है कि आय बढ़ाने के लिए सर्किल रेट की वृद्धि भी कोई खास काम नहीं आ रही। इस वर्ष जनपद के लिए स्टांप ड्यूटी से होने वाली आय का बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 2014-15 में उसे 66 करोड़ 30 लाख रुपये प्राप्त करने हैं। जबक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        

दबंगों ने घर में घुसकर की फायरिंग

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): अमांपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सेविका में दबंगों ने घर में घुसकर महिला एवं उसके बच्चों के साथ जमकर मारपीट की और महिला के पुत्र को मारने की नीयत से लाइसेंसी बंदूक से फायर किया। पीड़िता ने अमांपुर थाने में नामजदों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है। वहीं गंजडुंडवारा के गांव बहोरनपुर में भाइयों के बीच जमीनी रंजिश को लेकर लाठी डंडे चले हैं। अमांपुर थाना क्षेत्र के ग्राम से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:59 PM (IST)
        

छेड़छाड़ कर रहे मनचले को दबोचा, एक फरार

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा): बस स्टैंड पर लड़कियों को छेड़ रहे दो मनचलों में से एक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, जबकि एक फरार हो गया। वहीं विभिन्न थाना क्षेत्रों में महिलाओं से छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। उपनिरीक्षक राकेश यादव बस स्टैंड इलाके में गश्त कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने देखा कि दो युवक लड़कियों से छींटाकंशी कर रहे थे। उपनिरीक्षक ने दोनों को पकड़ने का प्रयास क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:56 PM (IST)
        

एटीएम में ताले, पैसों के लाले

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : जहां भी और जिस शहर में हो, आपको तत्काल भुगतान मिल जाएगा। इसके लिए बैंकें अपने-अपने नारे लगाती हुई बेहतर सेवा देने का दावा करती है और उपभोक्ताओं को लुभावने का प्रयास किया जाता है। लेकिन जब इन दावों पर पानी फिरता है तो उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। शनिवार को बड़ी-बड़ी बैंकों के दावे खोखले साबित हुए। नगर में लगे विभिन्न बैंकों के 11 एटीएम में से मात्र 2 एटीएम संचालित थे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:37 PM (IST)
        

आस्था के साथ मनाई चित्रगुप्त महाराज की जयंती

जागरण संवाददाता, एटा: चित्रगुप्त महाराज की जयंती धूमधाम और आस्था के साथ मनाई गई। हवन और कलम-दवात का पूजन किया गया। साथ ही गाजे-बाजे संग शहर में चित्रगुप्त जी की शोभायात्रा निकाली गई। रैवाड़ी मुहल्ला स्थित कायस्थ सभा भवन पर जिला चित्रगुप्त कल्याण समिति के तत्वावधान में जयंती मनाई गई। परंपरागत रूप से चित्रगुप्त महाराज की पूजा, हवन और कलम-दवात का पूजन किया गया। इसके बाद चित्रगुप्त जी की प्रतिमा को रथ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:33 PM (IST)
        

मौसमी रोगों तक का इलाज नहीं मौजूद

जागरण संवाददाता, सोरों(एटा) : बदलते मौसम में लोग रोगों से ग्रसित है लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रोगों के नियंत्रण के लिए दवाएं ही उपलब्ध नहीं है। सर्दी, खांसी, बुखार की दवाओं का यहां टोटा पड़ गया है। अधिकांशत मरीजों को यहां से सिर्फ औपचारिकताएं पूर्ण करने के साथ ही रेफर कर दिया जाता है। रोगों के नियंत्रण के लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सरकार तो गंभीर ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:26 PM (IST)
        

जीआरपी ने ट्रेन में चलाया चेकिंग अभियान

जागरण संवाददाता, एटा, कासगंज: त्योहार पर सुरक्षा के मद्देनजर कासगंज जीआरपी ने सघन चेकिंग अभियान चलाया। स्टेशन और ट्रेन की बोगियों में चेकिंग दल ने यात्रियों के बैग और संदिग्धों की तलाशी ली। पुलिस ने कासगंज-मथुरा, कासगंज-कानपुर मार्ग पर चलने वाली लगभग दर्जन भर ट्रेनों में चेकिंग की। त्योहारों पर यात्रियों के अतिरेक को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा के उद्देश्य से कासगंज जीआरपी थानाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:19 PM (IST)
        

छेड़खानी के विरोध में हमला, युवती घायल

जागरण संवाददाता, एटा: जलेसर क्षेत्र में छेड़खानी का विरोध करने पर धारदार हथियार से हमला कर एक युवती को घायल कर दिया गया। वहीं जैथरा क्षेत्र में कुछ लोगों ने मकान में घुसकर महिलाओं से छेड़खानी की। पुलिस ने अभियोग दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं। कस्बा जलेसर के मुहल्ला सराय खानन निवासी महिला ने पुलिस को दी तहरीर में कहा कि शुक्रवार को प्रात: करीब 9 बजे वह अपनी 22 वर्षीय भतीजी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:19 PM (IST)
        

ढोलना पुलिस ने बरामद की 22 पेटी अवैध शराब

जागरण संवाददाता, कासगंज (एटा) : ढोलना थाना पुलिस ने अवैध शराब के कारेाबार का पर्दाफाश किया है। चंडीगढ़ में बिक्री के लिए बनाई गई अंग्रेजी शराब ढोलना थाना क्षेत्र के गांव इखौना में बेची जा रही थी। पुलिस ने 22 पेटी शराब बरामद की है। आरोपी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। सूचना मिल रही थी कि क्षेत्र के गांव इखौना में हरियाणा और चंडीगढ़ से अंग्रेजी की शराब लाकर बिक्री की जा रही है। पुलिस द्वारा अवैध शराब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:16 PM (IST)
        

पटाखे की चिंगारी से दो दुकानें खाक

जागरण संवाददाता, एटा, जलेसर: शुक्रवार रात महावीरगंज में पटाखों से निकली चिंगारीं से दो जनरल स्टोर की दुकानों में आग लग गई। आग के बाद मची भगदड़ में दुकानस्वामी की पत्‍‌नी और झुलसकर एक अधेड़ घायल हो गया। मौके पर पहुंचे अग्निशमन दल ने एक घंटे की कवायद के बाद आग पर काबू पाया। कस्बा के महावीरगंज में हनुमान मंदिर के बाहर शुक्रवार रात करीब 8:30 बजे कुछ लोगों द्वारा चलाए गए पटाखों की चिंगारी पड़ोस के ही कैल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:14 PM (IST)
        
(News from Etah, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें