Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवरिया

अध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी की खींचतान में विकास ठप

देवरिया : आदर्श नगर पंचायत सलेमपुर में अध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी की खींचतान का असर अब विकास कार्यो पर भी दिखने लगा है। नगर की नालियां जाम हैं, जिसके चलते नगर के लोग परेशान दिखने लगे हैं। नालियां जाम होने से मच्छरों का भी प्रकोप बढ़ गया है और फागिंग भी ठप है। ऐसे में लोग कभी भी इसको लेकर सड़क पर उतर सकते हैं। नगर में पहले उपजिलाधिकारी को ही अधिशासी अधिकारी की भी जिम्मेदारी थी, जिनके कार्यकाल में वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:32 PM (IST)
        

विकलांग बच्चों को पढ़ाने का गुर सीखेंगे गुरुजी!

देवरिया : अब परिषदीय स्कूलों के शिक्षक भी विकलांग बच्चों को पढ़ाने का गुर सीखेंगे। सर्वशिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा के अंतर्गत सूबे के 75 जनपदों के 26053 शिक्षक दृष्टिबाधित व मूक बधिर बच्चों को पढ़ाने के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल होंगे। प्रशिक्षण पर प्रति शिक्षक एक हजार की दर से सरकार के सूबे में 2 करोड़ 60 लाख 53 हजार रुपये खर्च होंगे। योजना के तहत ब्रेल एवं साइन लैंग्वेज प्रशिक्षण म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:31 PM (IST)
        

खुखुंदू : यहा भी बजा था विद्रोह का बिगुल

देवरिया : 9 अगस्त 1942 को अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई और करो या मरो का नारा लगने लगा, तो इस विद्रोह की ज्वाला से देवरिया जिले का प्राचीन काकंदी नगरी (खुखुंदू) की धरती भी अछूती न रह सकी। ब्रिटिश हुक्मरानों के छक्के छुड़ाने में खुखुंदू क्षेत्र के क्रातिकारियों ने भी अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। हाथों में तिरंगा लिए विशाल जनसमूह एक युवा के नेतृत्व में गंतव्य की ओर बढ़ता जा रहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:30 PM (IST)
        

जिले में नहीं होगी पुरुष नसबंदी

देवरिया : बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए शासन द्वारा तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे जनसंख्या वृद्धि पर रोक लग सके, लेकिन देवरिया जिला इसमें फिसड्डी साबित हो रहा है। जिले में मात्र एक सर्जन की तैनाती है, जिनके ऊपर नसबंदी करने की जिम्मेदारी है। इस सर्जन के पास मात्र महिला नसबंदी करने की ही प्रशिक्षण है। ऐसे में इस बार पुरुष नसबंदी की संभावना कम हो गई है। यह समय नसबंदी के लिए अनुकूल माना जा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:29 PM (IST)
        

डेडलाइन समाप्त, आठ परियोजनाएं अधूरी

देवरिया : शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए विकास खंडों में बनाए जा रहे आठ नवीन राजकीय हाईस्कूल के भवन निर्माण का डेडलाइन समाप्त हो गया है। परियोजनाओं का निर्माण कार्य समाज कल्याण निर्माण निगम को सौंपा गया है। निर्माण कार्य धीमी गति से होने के कारण परियोजनाएं अधूरी हैं। परियोजनाएं अभी मात्र 80 फीसद ही पूर्ण हैं। परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए 67.49 करोड़ रुपये की और आवश्यकता है। अब देखना है कि यह परियो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:29 PM (IST)
        

संकल्प के साथ मना राष्ट्रीय मतदाता दिवस

देवरिया : जिला मुख्यालय स्थित विभागों से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर रविवार को झंडारोहण के साथ राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। लोगों को निष्पक्ष रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई गई। स्कूली छात्रों ने जगह-जगह रैलियां भी निकाली। जिलाधिकारी शरद कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में झंडारोहण करने के बाद वहां मौजूद कर्मचारियों व अधिकारियों को शपथ दिलाई। विकास भवन में कै.आलोक शेखर तिवारी ने शपथ दिलाने के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:27 PM (IST)
        

नरायनपुर को ब्लाक बनाने की मुहिम

देवरिया : क्षेत्र के नरायनपुर को ब्लाक बनाने को लेकर जनशक्ति मजदूर महासंघ ने महापंचायत के जरिये मुहिम छेड़ दी है। समिति गठित कर लोगों को आगे आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस दौरान किसान नेता संतोष विक्रम सिंह ने कहा कि अब क्षेत्र की जनता नरायनुपर को ब्लाक घोषित कराकर ही चैन लेगी। इस अवसर पर शब्बीर अहमद, संजय लाल श्रीवास्तव, राजेन्द्र पांडेय, राजकुमार शुक्ला, इंद्रपाल सिंह, कृष्णमोहन, पवन जायसव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:26 PM (IST)
        

मारपीट में महिला समेत दो घायल

देवरिया : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम हरनही में दो पक्षों में आपसी रंजिश को लेकर मारपीट हो गई, जिसमें दो लोग घायल हो गए। घायलों का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया। इस मामले में पीड़ित पक्ष ने पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। समाचार लिखे जाने तक मुकदमे की कार्रवाई नहीं हो सकी थी। गांव के दो पक्षों में आपसी रंजिश चल रही है। रविवार की सुबह उसी विवाद को लेकर दोनो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:26 PM (IST)
        

गरीबों के बनेंगे आशियाना

देवरिया : अब गरीबों को छत के बिना रात नहीं गुजारनी पड़ेगी। सरकार ने लोहिया आवास योजना के तहत जिले के 77 गरीबों को छत आवंटित कर प्रथम किश्त के रूप में 94.325 लाख रुपये अवमुक्त कर दिया है। सरकार आवासों का निर्माण मानक के अनुसार कराने की हिदायत दी है। लोहिया आवास योजना के तहत वर्ष 2014-15 में चयनित 77 लाभार्थियों का चयन किया गया था। मुख्य विकास अधिकारी ने लाभार्थियों के सत्यापन के बाद प्रथम किश्त ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:25 PM (IST)
        

मुस्तफा पर मौसम मेहरबान

देवरिया : देवरिया जनपद के भाटपाररानी में एक व्यक्ति ऐसा भी है, जो जाड़ा, गर्मी व बरसात कभी भी अपने तन पर वस्त्र नही पहनता। ऐसा नही कि वह साधु-सन्यासी या अतिनिर्धन है। यह सामान्य व्यक्ति होते हुए तीन दशक से कपड़ा नही पहनता। कमर में सिर्फ तौलिया ही प्रयोग करते है। कड़ाके की ठंड में भी उन्हें नंगे बदन घूमते देख लोग हैरत में पड़ जाते हैं। वो गरीबी में जरूर हैं लेकिन गरीबों की मदद करने से नही चूकते। मजदूर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:24 PM (IST)
        

मुसैला ने कसिली को हराया

देवरिया : अमर ज्योति क्रिकेट क्लब महुई कुंवर के तत्वावधान में चौधरी राजित सिंह लघु माध्यमिक विद्यालय के मैदान पर आयोजित फुटबाल प्रतियोगिता में रविवार को मुसैला ने पेनाल्टी सूट आउट में कसिली को 4-3 से हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया। मैच की औपचारिक शुरुआत कांग्रेस सेवादल के लिए जिला प्रमुख राधारमण पांडेय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। इस दौरान अखिलेश सिंह, उदयभान सिंह, शंभूनाथ सिंह, अर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:24 PM (IST)
        

अनाथ मासूमों के घर चोरी

देवरिया : क्षेत्र के ग्राम मनियापर में विपत्ति के मारे अनाथ मासूमों को भी चोरों ने नहीं बख्सा। शनिवार की रात घर का ताला तोड़ चोर मासूमों द्वारा जुटाकर रखी नगदी सहित खाने का सामान उठा ले गए। पीड़ितों ने गाव के ही एक व्यक्ति के खिलाफ तहरीर दी है, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। शिवबहाल (12) पुत्र स्व.अशोक सिंह अपने छोटे भाई रामभल व बहन पिंकी के साथ शनिवार की रात बगल के घर सोया था। खाली घर पाकर च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:23 PM (IST)
        

शिद्दत से याद किए गए कमलनयन बजाज

देवरिया : बजाज ¨हदुस्थान लिमिटेड प्रतापपुर परिसर में कमलनयन बजाज की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। वक्ताओं ने कमलनयन के चित्र पर पुष्पांजलि करने के साथ शिद्दत से याद किया। वक्ताओं ने कहा कि महात्मा गांधी के दत्तक पुत्र स्वर्गीय जमुनालाल बजाज के ज्येष्ठ पुत्र कमलनयन बजाज युवावस्था से ही परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधे पर ले ली। कैंब्रिज विश्वविद्यालय इंग्लैंड में शिक्षा ग्रहण करने के बाद वे पि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:22 PM (IST)
        

दीप जला शहीदों को नमन

देवरिया : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को उप्र दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के तत्वावधान में शिक्षकों ने रामलीला मैदान स्थित शहीद स्मारक पर दीप जलाया और पुष्प चढ़ा कर अमर शहीदों को याद किया। इस दौरान उप बेसिक शिक्षा अधिकारी आलोक यादव ने कहा कि आज हमें शहीदों के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है, तभी देश विश्व शक्ति बनेगा। उप्र दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:22 PM (IST)
        

चौकीदार ने संभाला साहब का चौका!

देवरिया : पुलिस के सामने भीगी बिल्ली बने चौकीदार इज्जत बचाने की मजबूरी में थानेदारों की चाकरी कर रहे हैं। जिलाधिकारी को संबोधित दस सूत्रीय मांगपत्र में चौकीदार यूनियन के जिलाध्यक्ष रामानंद पासवान ने भलुअनी थानाध्यक्ष पर घरेलू कामकाज यानि की चौकीदार से चौका-बर्तन कराने का आरोप लगाते जिलाधिकारी से अस्तित्व बचाने की गुहार लगाई है। श्री पासवान ने आरोप लगाया है कि अपने क्रूर बर्ताव से अंग्रेजों को... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

सूची निर्गत होने तक विद्यालयों में ये अवकाश होंगे मान्य

देवरिया: सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के स्तर से माह जनवरी-2015 में विद्यालयों के लिए अवकाश की सूची निर्गत न होने की स्थिति में जनपद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ये अवकाश मान्य होंगे। अपने स्तर से अवकाश की सूची निर्गत करते हुए बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 3 फरवरी को रविदास जयंती, 17 फरवरी को महाशिवरात्रि, 5 मार्च को होलिका दहन, 6 व 7 मार्च को होली, 22 मार्च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

तैयारी पूरी,गणतंत्र दिवस का जश्न आज

देवरिया : रंगारंग कार्यक्रमों के बीच सोमवार को सामूहिक प्रार्थना के बीच गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं में झंडारोहण तथा पुलिस लाइन में परेड होगी, वहीं शिक्षण संस्थाओं में झांकियां निकाली जाएंगी। सुबह 7 बजे मंदिरों, गिरिजाघरों व गुरुद्वारों में सामूहिक प्रार्थना, 8.15 बजे स्कूली बच्चों द्वारा राजकीय इंटर कालेज परिसर से प्रभातफेरी निकाली जाएगी। 8.20 बजे सभी सरकारी भवनों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

पत्‍‌नी को पीटकर घर से निकला, मुकदमा

थाना क्षेत्र के ही ग्राम भरहा बाबू निवासी रामनारायण प्रजापति की पुत्री शकुंतला की शादी मोहांव निवासी उपेंद्र पुत्र सुदर्शन प्रजापति से हुई है। हाल के दिनों में उपेंद्र आए दिन शकुंतला की पिटाई करता है। शनिवार को शाम सात बजे परिजनों के साथ मिलकर न केवल शकुंतला की पिटाई की बल्कि घर से भी निकाल दिया। पीड़िता ने पति के अलावा देवर जितेंद्र व देवर के खिलाफ तहरीर पुलिस को दी है। थानाध्यक्ष परमाशंकर सिंह या... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 07:05 PM (IST)
        

आग से रिहायशी झोपड़ी खाक, हजारों की क्षति

पीड़ित के पास मात्र रिहायशी झोपड़ी थी। ग्राम प्रधान रेनू राव ने वर्ष 2013-14 में लोहिया गांव होने के कारण आवास का प्रस्ताव दिया था, लेकिन अभी तक आवास नहीं मिला सका है। वह रिहायशी झोपड़ी में गुजर-बसर कर रहा था कि वह भी जल गई। मौके पर पहुंचे हल्का लेखपाल लक्ष्मण प्रसाद ने क्षति की रिपोर्ट तैयार कर तहसीलदार को भेज दिया। जबकि ग्राम प्रधान ने पीडि़त को सहयोग राशि प्रदान की।और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 07:04 PM (IST)
        

चोरी की घटनाओं से व्यापारियों में आक्रोश

- एक सप्ताह में हुई पांच चोरी की घटनाएं - व्यापारियों ने दी आंदोलन की चेतावनी लोगो-फालोअप जागरण संवाददाता, भाटपाररानी, देवरिया : उपनगर में बढ़ी चोरी की घटनाओं से व्यापारियों में दहशत है। एक सप्ताह में चोरी की पांच घटनाओं से व्यापारियों की नींद हराम है। बीते गुरुवार की रात उपनगर के पुराना पोस्ट आफिस रोड से धनंजय कुमार पाण्डेय पुत्र रामचंद्र पांडेय निवासी अजोरिया थाना भाटपाररानी की यूपी 52 यू 71... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 07:03 PM (IST)
        
(News from Deoria, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें