Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवरिया

घर में चूल्हा तभी जलाएंगे, जब वोट देकर आएंगे

जागरण संवाददाता, देवरिया : लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से शनिवार को जिले भर में मतदाता जागरूकता रैलियां निकाली गईं। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा, प्रेरक, रसोइयां व स्कूली बच्चे शामिल रहे। रामपुर कारखाना विकास खंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय महुआपाटन के बच्चों की रैली को चौराहे से मुख्य सेविका श्रीमती मुन्नी सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली गांव में भ्रमण की। इस द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

आप के अरुण करोड़पति

जागरण संवाददाता,देवरिया : सेवानिवृत्त जज व आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरुण त्रिपाठी संपत्ति के मामले में करोड़पति हैं। नामांकन के दौरान दाखिल हलफनामे में श्री त्रिपाठी व उनके परिजनों की चल-अचल संपत्ति करोड़ों में है। कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक व एलएलबी की डिग्री हासिल करने वाले श्री त्रिपाठी के पास एक वाहन है, जबकि उनकी पत्नी तीन सौ ग्राम सोने के आभूषण की मालकिन हैं। बरखा के पास तेरह लाख के स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

फिरंगियों ने दी अहमियत, सुराज ने किया बदतर

जागरण संवाददाता,देवरिया : 82 वर्षो तक पूर्वाचल की चीनी उद्योग के बीच अपनी दबदबा रखने वाली गौरीबाजार चीनी मिल अब इतिहास बन गई है। क्षेत्र के इस माटी की उपज गन्ने की मिठास से जब फिरंगी रूबरू हुए तो उन्होंने ठीक एक सौ साल पहले गौरीबाजार में सन 1914 में चीनी मिल की स्थापना की थी। जनपद के सर्वाधिक पेराई क्षमता वाली इस चीनी मिल की चीनी कभी इंग्लैंड के बाजार में छाई रहती थी। चीनी के निर्यात के लिए अंग्रे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, हमें चाहिए तारणहार

जागरण संवाददाता, देवरिया : अरे भाई कौन विकास करेगा। अब देश में विकास की बात बेमानी लगने लगी है। चुनाव की तिथि घोषित होते ही नेताजी लोगों को विकास, भ्रष्टाचार, अपराधमुक्त समाज की याद आ आती है। न्यू कालोनी दक्षिणी स्थित गामा चाय की दुकान पर सुबह आठ बजे चाय की चुस्कियों के बीच छिड़ी बहस कभी तल्ख हो रही थी, तो कभी सवालों की बौछार शुरू हो जाती। दिल्ली में बनने वाली सरकार को लेकर देवरिया की चाय दुकान प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

चुनाव में नहीं लगेगी शिक्षामित्रों की ड्यूटी

जागरण संवाददाता, देवरिया: लोकसभा चुनाव में शिक्षामित्रों की ड्यूटी मतदान कार्मिक के रूप में नहीं लगेगी। मतदान कर्मिकों की कमी होने पर उसकी पूर्ति मंडलीय पूल से की जाएगी। यह निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने देवरिया समेत सूबे के 27 जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया है। श्री सिन्हा ने कहा कि शिक्षामित्रों को मतदान कार्मिक के रूप में तैनात किए जाने संबंधी कुछ जनपदों द्वारा प्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

पूरी रात ठप रही विद्युत आपूर्ति

जागरण संवाददाता, देवरिया : तेज हवा व आंधी के चलते सलेमपुर के दो विद्युत सब स्टेशनों की विद्युत आपूर्ति शुक्रवार की रात ठप रही। आंधी में सब स्टेशनों को आने वाली मुख्य आपूर्ति के तार पर जमुआ के समीप बांस गिर गया। बिजली पूरी रात गुल होने से उपभोक्ताओं में हाहाकार मचा रहा। खराबी को दूर कर शनिवार की सुबह आपूर्ति बहाल कर दी गई। सलेमपुर टाउन को एक विद्युत सब स्टेशन से तो दूसरे विद्युत सब स्टेशन से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

भूसा उड़ाने के विरोध पर कट्टे से फायर

जागरण संवाददाता, देवरिया : थाना क्षेत्र के ग्राम करौंदी में शुक्रवार की रात ट्राली पर लदा भूसा उड़ाने से रोकना एक व्यक्ति के जान पर बन आया। पीड़ित के दरवाजे पर समर्थकों के साथ पहुंचे ट्राली मालिक ने कट्टे से फायर कर दिया। यह संयोग ही था कि कट्टे की गोली किसी को नहीं लगी। गांव के सुभाष उपाध्याय पुत्र स्व.रामनरेश उपाध्याय ने पुलिस को तहरीर देकर बताया है कि वह गुरुवार की रात दरवाजे पर सोया था। रात के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

प्रमाण पत्र जारी न करने पर अधिवक्ताओं का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता,देवरिया : तहसील बार ऐसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने तहसील कार्यालय द्वारा आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र जारी न होने के विरोध में शनिवार को प्रदर्शन किया और एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में अधिक्ताओं ने आरोप लगाया कि शासनादेश के बावजूद जानबूझकर तहसील कार्यालय से जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र जारी करने का कार्य 1 अप्रैल से रोक दिया गया है। जबकि इस संबंध में प्रमुख सचिव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

डंठल जलाने पर दर्ज हुआ मुकदमा

जागरण संवाददाता, देवरिया : डंठल जलाने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त हो गया है। रोक के बावजूद शुक्रवार की रात एक व्यक्ति ने कंबाइन से कटे गेहूं के डंठल में आग लगा दी जिससे पड़ोस के सुधीर की गन्ने की फसल जल गई तो रामप्यारे का दो सौ गेहूं का बोझ जल कर नष्ट हो गया। ग्रामीणों के काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस मामले में गांव के योगेंद्र सिंह की तहरीर पर पुलिस कौसड़ निवासी हेम नारायण सिंह ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

बीएसए से मिला प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल

जागरण संवाददाता, देवरिया: उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में शनिवार को एक प्रतिनिधिमंडल डीएम के न मिलने पर बीएसए से मुलाकात की। शिक्षक नेताओं ने बीएसए से लोकसभा चुनाव में महिला, विकलांग व बीमार शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने की मांग की। जिलाध्यक्ष श्री सिंह ने बीएसए से वार्ता के दौरान कहा कि पूर्व के वर्षो में चुनाव ड्यूटी में महिला, विकलांग व बी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

बहन के सामने ट्रेन से फेंकी गई किशोरी

जागरण संवाददाता, देवरिया : खुखुंदू थाना क्षेत्र के ग्राम बभनौली के निकट शनिवार को सगी बहन के सामने एक महिला ने सोलह वर्षीय किशोरी को चलती ट्रेन से नीचे फेंक दिया। गंभीर रूप से घायल किशोरी मेडिकल कालेज रेफर है। बताया जाता है कि सगी बहनें ट्रेन में फेरी लगाती हैं। घायल के मुताबिक वारदात पुरानी रंजिश का परिणाम है। भाटपाररानी कस्बा स्थित सोहनपार ढाला निवासी किरन (16) पुत्री जवाहर राजभर सगी बहन गु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

व्यय प्रेक्षक ने ली गठित टीमों की क्लास

जागरण संवाददाता, देवरिया : लोकसभा निर्वाचन 2014 को सकुशल संपन्न कराने के लिए गठित फ्लाइंग टीम, स्टेटिक सर्विलांस टीम, वीडियो अवलोकन टीम देवरिया व कुशीनगर के प्रभारियों की क्लास व्यय प्रेक्षक रायका मिहिर ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ली। उन्होंने हिदायत दिया कि किसी भी कीमत पर आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। श्री मिहिर ने टीमों के कार्यो को समझाते हुए कहा कि तीन स्क्वायड टीम गठित ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

पुलिस के हत्थे चढ़ा नटवरलाल

जागरण संवाददाता,देवरिया : ग्राहकों की आंख में धूल झोंक बैंक खाते से लाखों रुपये की हेराफेरी का आरोपी एक युवक शनिवार को कोतवाली पुलिस के हत्थे चढ़ गया। तेरह एटीएम कार्ड के साथ रंगेहाथ पकड़े गए आरोपी को पुलिस ने न्यायालय में पेश किया, जहां से वह जेल भेज दिया गया। कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम पिड़रा निवासी उपेंद्र की तहरीर पर पुलिस खाते से हेराफेरी के मामले की छानबीन कर रही थी। इस बीच पुलिस को एक अह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

किन्नर बरखा, अरुण, सुबाष का नामांकन दाखिल

जागरण संवाददाता, देवरिया : लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 के नामांकन के दूसरे दिन शनिवार को कलेक्ट्रेट में डीएम कार्यालय में तीन प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। जबकि सपा प्रत्याशी बालेश्वर यादव समेत 12 ने 14 पर्चे लिए। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में सुबह 11 से 3 बजे तक नामांकन हुआ। सबसे पहले आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरुण कु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

किडनी पीड़ित को दी आर्थिक मदद

जागरण संवाददाता, देवरिया : मानव सेवा दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है। दूसरों की जिंदगी बचाने में सहायता करने से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। क्षेत्र के आरएस मेमोरियल टिनी टांटस केयर पब्लिक स्कूल के छात्रों व शिक्षकों ने गरीब एक बच्चे की जिदंगी बचाने के लिए आर्थिक मदद की। विद्यालय के बच्चों ने उसे दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता देकर आदर्श प्रस्तुत किया। इस दौरान विद्यालय के निदेशक रमेश प्रजापति ने कहा गरी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

किशोरी से दुष्कर्म, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, देवरिया : थाना क्षेत्र के एक गांव में पैंसठ वर्षीय वृद्ध द्वारा किशोरी की अस्मत लूटे जाने का सनसनीखेज मामला शनिवार को प्रकाश में आया है। पीडि़ता के भाई की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। किशोरी को मेडिकल परीक्षण के लिए अस्पताल भेजा गया है। तहरीर के मुताबिक 17 अप्रैल (गुरुवार) की रात परिवार के सभी सदस्य छत पर सो रहे थे। बिजली आने पर किशोरी छत से नीच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

कई वीआइपी हो जाएंगे पैदल

जागरण संवाददाता, देवरिया : लोकसभा चुनाव के लिए पर्चा दाखिला कार्यक्रम चल रही है। प्रशासन ने शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए कई वाहन स्वामियों से उनकी गाड़ी मांगी है। इनमें बोलेरो से लेकर लग्जरी गाड़ियां भी शामिल हैं। उधर बरात व दूल्हे के लिए बुक कराई गई कई गाड़ियां भी प्रशासन ने मांग ली हैं। लोकसभा चुनाव शबाब पर है। बीते 17 अप्रैल से पर्चा दाखिला शुरू हो गया है। नेताओं ने भी प्रचार में ते... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

टीम भावना से हम सभी को करना होगा कार्य

जागरण संवाददाता, देवरिया : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2014 को सकुशल संपन्न कराने के लिए शुक्रवार को मंडी समिति परिसर में छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गई, जिसमें पहले दिन 12 सौ मतदानकर्मियों में 85 अनुपस्थित पाए गए, जिनके खिलाफ प्रशिक्षण न लेने पर मुकदमा दर्ज होगा। इस दौरान डीएम मणि प्रसाद मिश्र ने कहा कि हम सभी को टीम भावना से कार्य करना होगा। तभी आयोग की मंशा के अनुसार चुनाव संपन्न ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:07 PM (IST)
        

डीएम व एसपी ने की तैयारियों की समीक्षा

जागरण संवाददाता, देवरिया : जिलाधिकारी मणि प्रसाद मिश्र व पुलिस अधीक्षक डा.एस चनप्पा शुक्रवार को दियारा क्षेत्र के ग्राम परसिया व विशुनपुर पहुंचे और चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने ग्रामीणों को शत प्रतिशत मतदान की शपथ भी दिलाई। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। भारतीय लोकतंत्र को मजबूत करना हमारी जिम्मेदारी है। यह मतदान के द्वारा ही संभव है। इस महापर्व में देश के हर मत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:06 PM (IST)
        

शोभा यात्रा के साथ साई व राधाकृष्ण मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा

जागरण संवाददाता, देवरिया: लार विकास खंड के ग्राम बरडीहा परशुराम के मंगरइचा में शुक्रवार को भव्य शोभा यात्रा के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच साई बाबा व राधाकृष्ण मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हुई। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे। सुबह से ही मंदिर परिसर में लोग एकत्र होने लगे। यहां से गाजे-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकली। यात्रा में आगे हाथी, घोड़े, उसके पीछे सुंदर सजी साई बाबा की झां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:05 PM (IST)
        
(News from Deoria, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »