Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
« Previous | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | Next »

देवरिया

करोड़ों खर्च के बाद भी नतीजा शून्य

देवरिया : जल संरक्षण को लेकर शासन स्तर से जिले में भरपूर प्रयास हुए हैं, लेकिन धरातल पर यह प्रयास फलीभूत नजर नहीं आ रहा है। जल संरक्षण के नाम पर करोड़ों रुपये प्रति वर्ष खर्च हो रहे हैं, लेकिन नदी, तालाब व पोखरे बदहाल पड़े हैं। उनका कोई पुरसाहाल नहीं है। इतना ही नहीं इक्का-दुक्का को छोड़ मुख्यमंत्री आदर्श जलाशय योजना में खुदवाए गए 130 और मनरेगा के तहत खोदे गए 1013 तालाबों में भी जल संरक्षण का असर भी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:55 PM (IST)
        

चूल्हे की आग से तीन झोपड़ियां राख

देवरिया : थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरी उर्फ बंदी में चूल्हे से निकली चिंगारी से लगी आग से तीन झोपड़ियां जलकर खाक हो गई। सूचना पाकर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया। घटना में दस हजार नगदी समेत लाखों का सामान जलकर नष्ट हो गया। गांव के चाबस पुत्र बुन्नी लाल के तीन बेटे हैं। महेंद्र, बहारन व गोपीशंकर अलग-अलग झोपड़ी डालकर परिवार के साथ रहते हैं। शनिवार की सुबह परिवार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:53 PM (IST)
        

शिक्षक व छात्रों ने की सड़क व बाजार की सफाई

देवरिया: क्षेत्र के सर्वोदय इंटर कालेज बखरी बाजार के शिक्षकों व छात्रों ने प्रधानाचार्य डा.अशोक कुमार तिवारी के नेतृत्व में बखरी बाजार व मुख्य सड़क समेत संपर्क मार्ग की सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से यह कार्यक्रम शिक्षकों ने किया। शिक्षकों ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। प्रधानाचार्य के साथ शिक्षक व छात्रों का हुजूम हाथ में झाडू लेकर बखरी बंगरा मार्ग पहुंचा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:53 PM (IST)
        

रमापति बने व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष

देवरिया : उपनगर के इमामबाड़ा चौराहे पर जिला उद्योग व्यापार मंडल रुद्रपुर इकाई का गठन किया गया। संघ के तहसील अध्यक्ष आत्माराम निगम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में संघ के पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष रमापति शुक्ल को अध्यक्ष चुना गया। इसी क्रम में सुबाष चंद्र मद्धेशिया उर्फ आत्मा को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मनीष कुमार गुप्त, गोपीचंद्र निगम, जब्बार अली, श्रवण कुमार को उपाध्यक्ष, विनोद कुमार कसौधन व श्रवण कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:52 PM (IST)
        

नकल करते तीन छात्र रिस्टीकेट

देवरिया : गोरखपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा केंद्र बीआरडीपीजी कालेज की वार्षिक परीक्षा में शनिवार को नकल करते हुए तीन छात्रों को महाविद्यालय के आंतरिक उड़ाका दल ने रिस्टीकेट कर दिया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा.एके राय ने बताया कि महाविद्यालय में परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में केवल प्रवेश पत्र ही लेकर आएं। परीक्षा कक्ष में इलेक्ट्रानिक्स उपकरण, मोबाइल, कल्कुलेटर आदि लेकर न आएं। उन्होंने कहा कि शुचित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:51 PM (IST)
        

निकली कलश यात्रा

देवरिया : नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को मूर्ति स्थापना एवं महायज्ञ के लिए जिले में कई स्थानों से कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें शामिल हाथी, घोडे़, ऊंट व बैंडबाजा आकर्षक के केंद्र रहे। जयघोष से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया। छोटी गंडक में अलग-अलग स्थानों से कलश भरे गए। श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर व महायज्ञ स्थल पर कलश पूजन के साथ स्थापित किया। करौंदी बाजार संवाददाता के अनुसार सदर विकास खंड क्षेत्र क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:50 PM (IST)
        

अब न रहेंगे अंगूठा छाप

देवरिया : क्षेत्र के प्राइमरी व पूर्व माध्यमिक विद्यालय तिवई के बच्चों व शिक्षकों ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत रैली निकाली और गांवों में लोगों को जागरुक किया। रैली ग्राम तिवई, चखनी सहित आधा दर्जन गांवों का भ्रमण की। रैली में बच्चे हाथों में अब न रहेंगे अंगूठा छाप सहित अन्य स्लोगन लिखी तख्तिया लिए थे। इस दौरान वीरेंद्र प्रसाद, विमल त्रिपाठी, रचना पांडेय, इंदू यादव, पूर्णिमा सिंह, प्रियंका राव, शि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:49 PM (IST)
        

जनसमस्याओं को लेकर भाजपा का प्रदर्शन

देवरिया : जनसमस्याओं को लेकर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शनिवार को सुभाष चौक से कलेक्ट्रेट परिसर तक प्रदर्शन किया और कचहरी परिसर में धरना दिया। प्रदर्शन के उपरांत राज्यपाल को संबोधित सात सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। भाजपा द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के नगर निगमों के महापौर व नगर पालिका के अध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:49 PM (IST)
        

प्रशिक्षण के जरिए सीखे आग व बाढ़ से बचाव के गुर

देवरिया: तहसील क्षेत्र के बलुआ अफगान में तीन दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को शुरू हुआ, जिसमें लोग आग व बाढ़ से बचाव के तरीकों से रूबरू हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी पीसी श्रीवास्तव ने कहा कि आपदा प्रबंधन का गुर सीखकर हम आपदा के न सिर्फ हम स्वयं का बचाव कर सकते हैं बल्कि अन्य लोगों की भी मदद कर सकते हैं। इस आयोजन का लाभ हर व्यक्ति को उठाने क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:48 PM (IST)
        

कांग्रेस जिला महासचिव पद से हटाए गए

देवरिया : कांग्रेस के संगठन को मजबूत बनाने एवं सदस्यता अभियान में रूचि न लेने, लगातार तीन बैठकों व प्रांतीय नेतृत्व के निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में अनुपस्थित रहने, रेल चक्का आंदोलन में सहयोग न देने के कारण कांग्रेस के जिला महासचिव सच्चिदा सिंह राना को पदमुक्त कर दिया गया है। यह जानकारी जिलाध्यक्ष राघवेंद्र सिंह राकेश के हवाले से महामंत्री व प्रवक्ता शाक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:47 PM (IST)
        

25 हजार का जुर्माना

देवरिया : सलेमपुर तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत सिसवा पांडेय निवासी रामसिंगार प्रजापति ने कृषक लघु माध्यमिक विद्यालय गुमटही के संबंध में सूचना मागी थी। बेसिक शिक्षाधिकारी द्वारा वांछित सूचना उपलब्ध न कराने पर वादी ने राज्य सूचना आयोग में वाद दाखिल किया। आयोग ने सुनवाई करते हुए बीएसए के विरुद्ध अधिकतम 25 हजार रुपये अर्थदंड लगाया। इसके बाद बीएसए द्वारा वादी को सूचना नहीं उपलब्ध कराई गई। आयोग ने सूचन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:47 PM (IST)
        

मामा के घर से लौटते समय युवक की मौत

देवरिया : बघौचघाट थाना क्षेत्र के मेहाहरहंगपुर गांव निवासी 26 वर्षीय चंद्रमा पुत्र गोपीचंद्र कुशीनगर जनपद के तमकुही रोड अपने मामा के घर मोटरसाइकिल से गया था। वापस लौटते समय फाजिलनगर के पास किसी अज्ञात वाहन ने ठोकर मार दिया। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुची पुलिस ने युवक को फाजिलनगर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने परिजनों को सूचना दी। सूचना मिलते ही परिवार में को... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

धांधली के विरोध में कैंडिल मार्च

देवरिया : पुलिस भर्ती में धांधली किए जाने को लेकर शनिवार की शाम अभ्यर्थियों ने कैंडिल मार्च निकाला और पुलिस भर्ती निरस्त करने की मांग की। भर्ती निरस्त न होने पर आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी। अभ्यर्थियों का आरोप है कि पुलिस भर्ती में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई है। ऐसा नहीं हो सकता है कि पूर्वाचल का एक भी लड़का पुलिस भर्ती लायक नहीं है। पुलिस भर्ती में सिर्फ आजमगढ़, मैनपुरी, इटावा, रामपुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:44 PM (IST)
        

शिक्षकों ने किया बहिष्कार

देवरिया : शिक्षा के कार्य के अलावा अन्य कार्य लिए जाने से नाराज शिक्षकों ने शुक्रवार को उपजिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और बीएलओ ड्यूटी का बहिष्कार किया। इस दौरान सुशील यादव ने कहा कि शिक्षकों की ड्यूटी गैर शिक्षणेत्तर कार्य में लगा कर तहसील प्रशासन बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। इससे विद्यालयों में पढ़ाई बाधित होती है। उपजिलाधिकारी को प्रतिवेदन सौंपने के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:42 PM (IST)
        

समाजवादी श्रवण यात्रा से लौटे यात्रियों ने बांटे अनुभव

देवरिया : शासन के निर्देश पर समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत जिले के सात नागरिक विशेष ट्रेन से ऋषिकेश भेजे गए थे। यात्रियों ने शनिवार को यात्रा के बारे में अपना अनुभव बांटे। शासन की तरफ से पहली बार वरिष्ठ नागरिकों को समाजवादी श्रवण यात्रा निश्शुल्क कराई गई। वरिष्ठ नागरिकों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व धमार्थ कार्य विभाग के मंत्री विजय कुमार मिश्र, प्रमुख सचिव नवनीत सहगल के प्रति आभार प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:41 PM (IST)
        

हरियाणा में मार्ग दुर्घटना में युवक की मौत, कोहराम

देवरिया: हरियाणा में प्राइवेट कंपनी से ड्यूटी कर लौट रहे लार के कौसड़ निवासी एक युवक की मार्ग दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। परिवार के सदस्य शव को लेने के लिए हरियाणा निकल पड़े। उधर प्रधान संघ के अध्यक्ष के भाई की मौत पर प्रधानों ने श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। लार के कौसड़ निवासी व ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष लार रामनारायण यादव के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:40 PM (IST)
        

मैजिक व पिकअप में भिड़ंत, दो घायल

देवरिया: स्थानीय थानाक्षेत्र के भाटपाररानी- मझौली मुख्य मार्ग पर गैस गोदाम के सामने शनिवार को हुई मैजिक व पिकअप की टक्कर में आटो मे सवार दो लोग घायल हो गए। गंभीर रूप से एक घायल का स्थानीय प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया। उसके सिर, पैर व चेहरे पर गंभीर चोटें आई हैं। रसोई गैस गोदाम पर रसोई गैस वितरण के लिए भीड़ जुटी थी। इस बीच रसोई गैस सिलेंडर से लदा एक पिकअप का चालक व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:39 PM (IST)
        

घर में सो रही किशोरी से दुष्कर्म

देवरिया: थानाक्षेत्र के एक गांव में शुक्रवार की रात चाचा के घर में सोई किशोरी के साथ गांव के ही एक युवक ने दुष्कर्म कर दिया। शोर मचाने पर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और इसकी सूचना मुकामी पुलिस को दी। मामले की छानबीन हो रही है। घटना के बाद पीड़ित परिवार दहशत में है। किशोरी शुक्रवार की रात अपने चाचा के घर में सोई थी। उसे अकेला देख गांव का ही एक युवक घर के अंदर घुस गया। फिर आरोपी ने उसके साथ दुष्क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:38 PM (IST)
        

देवी मंदिरों में गूंजे घंट घडि़याल

देवरिया : वासंतिक नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को जिले में देवी मंदिरों पर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। भक्तों के जयघोष व घंटा-घड़ियाल से देवी मंदिर गूंज उठे। सुबह से लेकर देर शाम तक पर मंदिरों में पूजा करने वालों की भीड़ लगी रही। नवरात्र के प्रथम दिन देवरही मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। भक्त पूजन-अर्चन करने के लिए कतार में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। लाहिलपार, अहिलवार ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:22 PM (IST)
        

उड़ा गुलाल मना नव संवत्सर

देवरिया : नगर स्थित पिंजरापोल गौशाला सरस्वती शिशु मंदिर में शनिवार को ¨हदूवादी संगठनों ने ¨हदू नव वर्ष धूमधाम से मनाया। अबीर-गुलाल उड़ाया और मिठाई खिलाकर एक-दूसरे को नूतन वर्ष की मुबारकबाद दी। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण से हुई। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य विन्देश्वर गिरि, हियुवा के नगर अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारत, ब्लाक अध्यक्ष रामकृपाल शुक्ल, भा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 10:22 PM (IST)
        
(News from Deoria, Uttar-pradesh)
« Previous | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | Next »
यह भी देखें