Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
« Previous | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | Next »

देवरिया

साथी हाथ बढ़ाना, मिलकर मैल मिटाना

जागरण संवाददाता, देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सफाई अभियान अब धीरे-धीरे लोगों के जेहन में उतरने लगा है। लोग सफाई के प्रति सतर्कता बरतने लगे हैं। वहीं नगर पालिका बारिश के दूसरे दिन सफाई के मामले में उदासीनता दिखा रही है। वार्डो में जगह-जगह कूड़े के ढेर नपा की उदासीनता को बल दे रहे हैं। शहर न्यू कालोनी स्थित छोटा पार्क में कभी कूड़े का ढेर लगा रहता था। जहां बुधवार को एक भी कूड़ा दिखाई नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:22 PM (IST)
        

सत्कर्म ही जीवन की सार्थकता: राजेंद्र पाठक

जागरण संवाददाता, देवरिया: जीवन का लक्ष्य सिर्फ जीना नहीं है। सत्कर्म के द्वारा मानव समाज की सेवा करना ही जीवन की सार्थकता है। अधर्म के रास्ते पर चलने वालों का जीवन व्यर्थ है। यह विचार कथा व्यास पं. राजेंद्र पाठक ने व्यक्त किया। वह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी विश्वनाथ त्रिपाठी की स्मृति में विश्वनाथ त्रिपाठी शिक्षण संस्थान बरहज में आयोजित श्रीराम कथा के पहले दिन बुधवार को कथा का रसपान करा रहे थे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:20 PM (IST)
        

लावारिस पशुओं की सेवा बना इनका जीवन

जागरण संवाददाता, देवरिया : सनातन धर्म में गो-सेवा को पुनीत कार्य माना गया है। यह संकल्प भाव लिए लावारिस गो-वंश के सेवक के रूप में विख्यात हो चुके हैं भटनी विकास खंड के ग्राम जिगिना दीक्षित के सांवरिया। आज इनके गो-शाला में आठ दर्जन से अधिक गो-वंश आश्रय लिए हैं। आज पूरे पूर्वाचल में पशु सेवा के क्षेत्र में लोगों के प्रेरणास्त्रोत बन चुके हैं। भटनी ब्लाक मुख्यालय से करीब दो किलोमीटर उत्तर दिशा म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

निर्भया के बच्चों का हुआ नामांकन

जागरण संवाददाता,देवरिया : पहले पिता की मौत, फिर मां की निर्मम हत्या से अनाथ निर्भया के बच्चों का नामांकन लंबे इंतजार के बाद बुधवार को हो गया। तहसीलदार व बच्चों के चाचा की मौजूदगी में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हुई। मां की मौत के बाद ट्रैक से उतरा मासूमों का शैक्षिक सफर फिर पटरी पर आ गया है। लखनऊ के मोहनलालगंज में बेरहमी पूर्वक मौत के घाट उतारी गई निर्भया छह वर्षीय पुत्र व ग्यारह वर्षीया पुत्री की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:12 PM (IST)
        

यहां नहीं दिखता मोदी का स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन में तो विभिन्न संस्थाएं आगे आ गई हैं, लेकिन नगर पंचायत में इसका असर नहीं दिख रहा है। वह नगर पंचायत अध्यक्ष के घर जाने वाली सड़क हो या फिर नगर की अन्य गलियां। सभी पर कूड़े का ढेर दिख रहा है। नगर की नालियों की महीनों से सफाई न होने के चलते नालियां ओवर-फ्लो कर रही हैं और सड़क पर नालियों का गंदा पानी बह रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:11 PM (IST)
        

दबंगों को पनाह दे रही पुलिस

जागरण संवाददाता, देवरिया : भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच मारपीट में गंभीर रूप से घायल एक कुनबे ने बुधवार को एसपी से गुहार लगाई। पीड़ितों का आरोप है कि दबंगों को पनाह देने वाली बनकटा पुलिस पूरे कुनबे को फर्जी मुकदमे में फंसाने की साजिश रच रही है। बनकटा थाना क्षेत्र के रामपुर प्रतापपुर निवासी नीलम वर्मा ने पत्र के जरिए कहा कि राजनीति के गलियारे में गहरी पैठ रखने वाले दबंग उसकी भूमि हड़पने की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:09 PM (IST)
        

ट्रक फंसने से तीसरे दिन भी ठप रहा आवागमन

जागरण संवाददाता, देवरिया : हुदहुद तूफान के बीच जर्जर सड़कों का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ा है। बरहज-देवरिया मार्ग पर ट्रक फंसने से लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी आवागमन ठप रहा। जगह-जगह सड़क में ट्रक धंसने से परिवहन सेवा भी प्रभावित हुई। लोगों की अपने गंतव्य स्थान पहुंचने में अधिक दूरी तय करनी पड़ी। बरहज विधान सभा क्षेत्र की पहचान बनी खस्ताहाल सड़कें अब रुलाने लगी हैं। सड़क पार करते समय हो रही पीड़ा से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

लोहिया गांव में घटिया निर्माण देख ग्रामीणों ने रोका काम

जागरण संवाददाता, देवरिया : शासन की लाख कोशिशों के बावजूद लोहिया गांवों की बदहाली दूर नहीं हो पा रही है। इसकी नजीर बुधवार को क्षेत्र की लोहिया ग्राम पंचायत कुर्मी पट्टी में देखने को मिली, जब सड़क निर्माण कार्य देखने पहुंचे ग्रामीण आक्रोशित हो उठे। सड़क में न डामर था और न ही मानक के अनुरूप गिट्टियां। ग्रामीणों ने काम रोकते हुए इसकी शिकायत अधिकारियों से की। इसके बाद मैनेज का खेल शुरू हो गया। ठेकेदार ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        

पटाखा नहीं जलाएंगे, पर्यावरण बचाएंगे

जागरण संवाददाता, देवरिया : दीपावली पर जलने वालें लाखों रुपये के पटाखे पर्यावरण व स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक हैं। इसके प्रति आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से दैनिक जागरण की पहल पर मंगलवार को राजकीय इंटर कालेज के बच्चों ने दीप पर्व पर न सिर्फ खुद पटाखा न जलाने की शपथ ली, बल्कि पड़ोसियों, दोस्तों व रिश्तेदारों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया। सलेमपुर के सेंट जेवियर्स स्कूल के बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

दो के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा, एक गिरफ्तार

देवरिया : एकौना थाना क्षेत्र के ग्राम नगवां में महिमा राव को गोली मारने के मामले में घायल की पत्‍‌नी की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों के हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने नामजद एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है। बता दें कि रविवार की रात भूमि विवाद में गांव के महिमा राव (55) को कुछ लोगों ने गोली मार दी। इस मामले में श्री राव की पत्‍‌नी प्रभावती देवी की तहरीर पर पुलिस ने गांव के जसवंत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

एसपी के निर्देश पर दर्ज हुआ मुकदमा

देवरिया : तरकुलवा के थानाध्यक्ष पर पीड़ित के आत्मदाह की चेतावनी भारी पड़ी। आखिरकार पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अप्राकृतिक दुष्कर्म के आरोपी के विरुद्ध पास्को एक्ट का मुकदमा दर्ज करना पड़ा। बता दें कि बीस दिन पूर्व क्षेत्र के अमवा गांव में पांच वर्षीय बालक के साथ गांव के ही एक युवक ने गन्ने के खेत में अप्राकृतिक दुष्कर्म किया। बालक के पिता ने घटना की जानकारी मुकामी पुलिस को दी। पुलिस द्वारा न मेडिकल ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:24 PM (IST)
        

सिक्का उछाल फैसला, वाराणसी बना चैंपियन

देवरिया: खेल निदेशालय व उप्र कबड्डी संघ के संयुक्त तत्वावधान में रविंद्र किशोर शाही स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रहे राज्यस्तरीय जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता का फाइनल मैच मंगलवार को होना था, लेकिन बारिश के चलते मैच नहीं और सिक्का उछाल कर निर्णय किया गया, जिसमें वाराणसी मंडल की टीम चैंपियन बनी तथा मेरठ को उपविजेता पर संतोष करना पड़ा। पुरस्कार वितरण अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एशियन गोल्ड मेडलिस्ट किरण पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:23 PM (IST)
        

राम वन गमन का मंचन देख छलछला गईं आंखें

देवरिया: नगर के पुलिस चौकी के समीप चल रही रामलीला में अयोध्या से आए कलाकारों द्वारा राम वन गमन का भावपूर्ण मंचन मंचन किया गया। जिसे देख दर्शकों की आंखों से आंसू छलक उठे। लीला की शुरूआत अयोध्या नरेश दशरथ के राज दरबार से होती है, जहां राम के राजतिलक की तैयारियों चल रही है। इसी बीच राजा दशरथ को सूचना मिलती है कि महारानी कैकेई नाराज होकर कोप भवन में चली गई हैं। यह सुनकर परेशान दशरथ कारण जानने सीधे क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:23 PM (IST)
        

पांच के खिलाफ छेड़खानी का केस

देवरिया : कोतवाली पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर पांच लोगों के खिलाफ छेड़खानी व छिनैती का मुकदमा पंजीकृत किया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। समाचार लिखे जाने तक किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी थी। जानकारी के अनुसार 7 मई 2012 को एक युवती किराना की दुकान से सामान लेकर जा रही थी। इसी बीच पांच लोग उसके साथ छेड़खानी करना शुरू कर दिए। युवती किसी तरह भागकर अपने घर में घुस गई तो आरोपी घर म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:22 PM (IST)
        

रेलवे ट्रैक पर मिला चिकित्सक का शव, हत्या की आशंका

देवरिया : भरहे चौरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात चिकित्सक डा.हरिशंकर यादव का क्षत-विक्षत शव सोमवार की देर रात शहर के चकियवां ढाला के समीप रेलवे ट्रैक से पुलिस ने बरामद किया। दोनों पैर धड़ से अलग थे। सदर अस्पताल परिसर में निवास करने वाले चिकित्सक की देर रात रेलवे ट्रैक पर दर्दनाक मौत से रहस्य गहरा गया है। सहकर्मी ही नहीं मृतक के परिजनों ने भी चिकित्सक के हत्या की आशंका जताई है। बहरहाल कोतवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:20 PM (IST)
        

हुदहुद का कहर,मकान का छज्जा ध्वस्त,विद्युत आपूर्ति ठप

देवरिया : चक्रवाती तूफान हुदहुद ने जिले को पानी-पानी कर दिया। सोमवार की देर रात से लगातार हुई बारिश व तेज हवाओं ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दीं। खेतों में धान व गन्ने की फसलें धराशायी हो गईं। वहीं कई जगह पेड़ भी गिरे। मंगलवार को बारिश के दौरान शहर के पोस्टमार्टम हाउस के निकट सरकारी आवास का छज्जा ढह गया। हालांकि जिले में कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। शहरी क्षेत्रों में जाम नाले-नालियों का पानी घंटों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:19 PM (IST)
        

मन का भेद मिटाएं, दीप पर्व दीपावली मनाएं

देवरिया : इस बार हम दीपावली पर पटाखा न जलाने का संकल्प लें। क्योंकि जब तक हम पर्यावरण को संरक्षित नहीं करेंगे हम खुद सुरक्षित नहीं सकते। पर्यावरण प्रदूषण मुक्त रहेगा तो हमारी आने वाली पीढ़ी भी तमाम तरह की बीमारियों से बची रहेगी। -सरदार अवतार सिंह व्यापारी ------------------------ जो पैसा हम पटाखा जलाने में खर्च करते हैं उसे हम यदि किसी भूखे को खाना खिलाएं तो उससे पुण्य का काम कोई नहीं हो सकत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:15 PM (IST)
        

तीन शिक्षकों पर गिरी निलंबन की गाज

देवरिया: बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार मिश्र ने मंगलवार को विभिन्न मामलों में दोषी पाए जाने पर तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया। निलंबित शिक्षकों में एक प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक शामिल हैं। बीएसए ने यह कार्रवाई खंड शिक्षाधिकारियों की आख्या के आधार पर की है। खंड शिक्षाधिकारी रुद्रपुर ने 10 सितंबर को बीएसए को आख्या दिया कि रुद्रपुर तहसील स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय सचौली पटवनियां में तैना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:15 PM (IST)
        

राज्य कर्मचारी महासंघ ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

देवरिया : उप्र राज्य कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर जनपद के सभी विभाग के कर्मचारी व प्रतिनिधि मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन कर धरना दिया और देवेंद्र मणि त्रिपाठी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित 13 सूत्री ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। धरने को संबोधित करते महासंघ के अध्यक्ष रामनिवास पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार व केंद्र सरकार कर्मचारियों की मांगों पर विचार नहीं कर रही है। उसके लिए धरन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

छह लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा

देवरिया: कोतवाली पुलिस ने छह लोगों के खिलाफ कूटरचित दस्तावेज तैयार कर भूमि बैनामा कराने का मुकदमा पंजीकृत किया है। पुलिस ने यह कार्रवाई न्यायालय के आदेश पर की है। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम विशुनपुरा निवासी चंपा देवी उर्फ बिंदू अपने मां-बाप की इकलौती संतान हैं। उनका कहना है कि उनके पिता की मौत 1992 में तथा माता की उसके बाद मौत हो गई। इसी बीच कुछ लोगों ने उनके पिता का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर दस्तावेज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:13 PM (IST)
        
(News from Deoria, Uttar-pradesh)
« Previous | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | Next »
यह भी देखें