Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवरिया

दो युवकों का शव रेलवे ट्रैक से बरामद

जागरण संवाददाता, देवरिया : सदर कोतवाली व गौरीबाजार थाना क्षेत्र से दो युवकों का शव पुलिस ने रेलवे ट्रैक से बरामद किया। पुलिस के मुताबिक दोनों युवक हादसे के शिकार हुए हैं। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजनों के सिपुर्द कर दिया। बुधवार को सुबह कोतवाली पुलिस को जानकारी मिली कि 22 वर्षीय एक युवक का शव अहिल्यापुर रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक पर पड़ा है। मौके पर पहुंची पुलिस ने क्षत-विक्षत शव कब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

छठ घाटों पर उमड़ी आस्था, डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य

जागरण संवाददाता, देवरिया : कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के षष्ठी तिथि बुधवार को निराजल व्रत रख माताओं ने अस्ताचलगामी सूर्य की उपासना कर पुत्रों के दीर्घायु की कामना की। इस दौरान शहर के प्रमुख तालाबों, पोखरों व अस्थाई पोखरों पर उत्सव सरीखा माहौल रहा। बच्चों से लेकर बड़ों सभी ने छठ पर्व के इस उत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पूरे दिन निराजल व्रत रहने के बाद महिलाएं सायंकाल अपने परिवार के लोगों साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:03 PM (IST)
        

शव की शिनाख्त, छठ पूजा में घर जा रहा था युवक

जागरण संवाददाता, देवरिया : भटनी-वाराणसी रेलवे खंड पर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पिवकोल के समीप मिले युवक के शव की शिनाख्त कोतवाली पुलिस ने बुधवार को कर ली। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिया। युवक गोरखपुर जनपद का निवासी था, जो छठ पूजा में घर जा रहा था। मंगलवार को पिवकोल गांव के समीप लोग रेलवे लाइन पर गए थे। उनकी नजर रेलवे ट्रैक पर पड़े युवक पर पड़ी। युवक की मौत हो चुकी थी। सूचना प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:03 PM (IST)
        

आस्था के सैलाब पर कड़ी नजर

जागरण संवाददाता, देवरिया : सूर्यदेव की आराधना का सबसे बड़ा पर्व छठ बुधवार को उपनगर समेत ग्रामीण अंचलों में धूमधाम से मनाया गया। निर्जला व्रत रखकर माताओं ने अस्ताचलगामी सूर्य की उपासना कर पुत्र के दीर्घायु की कामना की। नदावरघाट पर मेले जैसा माहौल रहा और सुरक्षा तथा पथ-प्रकाश की व्यवस्था चौकस रही। विधायक मनबोध प्रसाद ने घाट पर पहुंच कर लोगों को छठ की शुभकामनाएं दीं। महिलाएं दउरा लेकर घाट के लिए नि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:03 PM (IST)
        

बाइक की भिड़ंत में चार घायल

देवरिया: उपनगर के नकहनी चौराहे पर दो बाइक की भिड़ंत हो गई, जिससे एक युवती समेत चार लोग घायल हो गए। घटना में त्रिभुवन कुशवाहा, अवनीश श्रीवास्तव निवासी भरहेचौरा व रिंकू तिवारी तथा शिंपी निवासी चकऊर फकीर थाना भटनी घायल हो गए। सभी को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

सरकारी राशन की दुकान पर छापा, सील

देवरिया : जिलाधिकारी के निर्देश पर सोमवार को जिला प्रशासन और आपूर्ति विभाग की टीम संयुक्त रूप से शहर के गल्ला मंडी पहुंची, जहां राशन की दुकान बंद मिली। दुकानदार के सामने न आने पर टीम ने दोनों दुकानों को सील कर दिया। डीएम को शिकायत मिली थी कि नई बाजार गल्ला मंडी स्थित सरकारी राशन की दुकान में पिछले माह का खाद्यान्न पड़ा है। डीएम ने शिकायत की गंभीरता को देखते हुए अपर उपजिलाधिकारी भगवानदीन, नायब तह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

छात्रों, ग्रामीणों ने फूंकी अभियान में जान

देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के प्रति लोग जागरुक होने लगे हैं। सोमवार को छात्रों व ग्रामीणों ने सफाई कर मोदी मिशन में जान फूंक दी है, लेकिन शहर के वार्डो में बने चौराहों पर कूड़े का अंबार भी कम नही हो रहा है। अभियान के तहत आरबीटी विद्यालय के प्रधानाचार्य ज्ञानेश शुक्ल के नेतृत्व में ब्लू हाउस ने अतिश यादव, प्रतीक, उमेश पांडेय, सूरज सिंह, सागर कुमार, सौरभ राज, अंकित कुशव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

कार चालक की लापरवाही बनी वारदात की जड़

देवरिया : शहर के न्यू कालोनी मोहल्ले में रविवार की रात अंधाधुंध फायरिंग की वजह वह कार चालक बताया जा रहा है, जिसके हाथ में हवा से बात कर रही कार की स्टेयरिंग थी। पुलिस ने जब वाहन कब्जे में लेने का प्रयास किया, तो मोहल्ले के लोग दो फांक हो गए। आरोप है कि इसमें से एक पक्ष ने दूसरे पर दबाव बनाने की नियत से हवा में फायर किया। लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने व हवा में फायर करने के आरोप में एक नामजद समेत दर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

गैस रीफिलिंग के दौरान लगी आग, सात झुलसे

देवरिया : तरकुलवा थाना क्षेत्र के महुआरी गांव में सोमवार की शाम गैस रीफिलिंग के दौरान आग लगने से रिश्तेदारी में आई युवती समेत एक ही परिवार के सात लोग झुलस गए। ग्रामीणों के प्रयास से आग पर काबू पाया जा सका। झुलसे लोगों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। जानकारी के मुताबिक शाम ढलने से पहले महुआरी निवासी अलाउद्दीन के घर बड़े सिलेंडर से पेट्रोमैक्स में गैस भरा जा रहा था। इस दौरान गैस र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

सूर्यषष्ठी : नहाय-खान के साथ अनुष्ठान शुरू

संत कबीर नगर : काíतक शुक्ल पक्ष की षष्ठी पर मनाए जाने वाले छठ पर्व पर पुत्रों के दीर्घायु की कामना को लेकर माताएं निर्जल व्रत रखेंगी। सोमवार को माताओं ने महाषष्ठी व्रत अनुष्ठान का श्रीगणेश किया। नहाय-खाय से छठ व्रत का अनुष्ठान प्रारंभ हो गया। भगवान सूर्य की पूजा में प्रयुक्त होने वाले सामग्रियों की खरीदारी की। वैदिक काल से ही भगवान सूर्य की उपासना की परंपरा चली आ रही है। इसी कड़ी में काíतक शुक्ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

चार दिन बाद बैंक खुले तो उमड़ी भीड़

देवरिया : दीपावली, गोबर्धन पूजा व रविवार की लगातार चार दिन तक छुट्टी के बाद सोमवार को बैंक खुले। सुबह से ही लोग लाइन लगाकर खड़ा हो गए थे। सलेमपुर के एटीएम मशीनों पर लोगों की लंबी लाइन दिखी और लोग मारपीट करते हुए भी नजर आए। भटनी में एसबीआइ का घंटों सर्वर फेल रहा। गुरुवार को दीपावली, चित्रगुप्त पूजा, गोबर्धन पूजा व फिर रविवार की छुट्टी पड़ गई और चार दिन तक सभी बैंक बंद रहे। एटीएम मशीन गुरुवार की देर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

विज्ञान माडलों में झलकी वैज्ञानिक सोच

देवरिया : सोमवार को राजकीय इंटर कालेज परिसर में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के निर्देशन में जिला विज्ञान क्लब के तत्वावधान में जनपदीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सभी कालेजों से 87 विज्ञान प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए गए। इसमें 51 जूनियर व 36 सीनियर वर्ग के बाल विज्ञानी शामिल रहे। इस दौरान विज्ञान माडलों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस दौरान छह बाल विज्ञा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

अस्पताल से दवा, घर से पानी

देवरिया : नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोढ़ा पूरी तरह से अव्यवस्था के चंगुल में है। अस्पताल कर्मचारियों की अनुपलब्धता, बिजली, पानी, दवा एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं की कमी से जूझ रहा है। दु‌र्व्यवस्था इतनी कि मरीज अस्पताल आने के बजाय झोलाछाप डाक्टरों की शरण ले रहे हैं। शासन से दो चिकित्सक, एक फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय, लैब तकनीशियन, एक स्वीपर तथा एक एएनएम सहित सात पद स्वीकृत हैं। विभाग द्वारा काग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

सार्वजनिक शौचालय : सीट न दरवाजा

देवरिया : पथरदेवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम बंजरिया में आबादी के बीच दस वर्ष पूर्व निर्मित सात सीटों वाला सार्वजनिक शौचालय उपेक्षा का दंश झेल रहा है। शौचालय का निर्माण अधूरा होने से ग्रामीण खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। इसके बाद भी संबंधित विभाग मौन साधे हुए है। ग्राम पंचायत बंजरिया की आबादी करीब 15 हजार है। आबादी के बीच मुख्य बाजार में 2004 में 1.80 लाख की लागत से सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

नहाय-खाय के साथ सूर्यषष्ठी व्रत शुरू

देवरिया : भगवान सूर्य की उपासना का महापर्व छठ का प्रथम चरण सोमवार को व्रती महिलाओं द्वारा 'नहाय-खाय' के साथ ही शुरू हो गया। आज के दिन यानी कार्तिक शुक्ल पक्ष चतुर्थी को सुबह उठने के बाद व्रती महिलाओं ने स्नान किया। उसके बाद अन्न ग्रहण किया। 29 अक्टूबर (बुधवार) की शाम को अस्ताचलगामी तथा 30 (गुरुवार) अक्टूबर को उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ व्रत संपन्न होगा। छठ व्रत करने वाली व्रती म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

रक्तदान से मिलता है जीवन

देवरिया : रक्तदान करने से किसी को नया जीवन मिलता है। इससे शरीर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता। उक्त बातें रामजी सहाय पीजी कालेज सभागार में रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियां व रक्तदान के लाभ विषय पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता के दौरान प्राचार्य डा. संतोष कुमार यादव ने कही। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने के लिए लोगों को जागरुक होना होगा। आज भी बड़ी संख्या में लोग रक्त की कमी के अभाव में दम तोड़ देते ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

सीसी टीवी कैमरे की निगहबानी में रहेंगे छठ घाट

देवरिया : नगर पालिका परिषद क्षेत्र के छठ घाट सीसी टीवी कैमरे की नजर में रहेंगे, जिससे आपराधिक घटनाओं व अराजक तत्वों पर नजर रखी जा सके। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए घाटों पर बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था की गई है। नपा अध्यक्ष अलका सिंह ने सोमवार को खुद घाटों पर पहुंच कर साफ-सफाई व अन्य तैयारियों का जायजा लिया। अध्यक्ष ने बताया कि छठ पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए नपा कटिबद्ध है। घ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

दो पक्षों में विवाद, फायरिंग

देवरिया: भलुअनी थाना क्षेत्र के ग्राम भैया फुलवरिया में रविवार की शाम साढ़े सात बजे दो पक्षों में रुपये के लेनदेन को लेकर विवाद हो गया। उसी दौरान एक पक्ष के लोगों ने फायर झोंक दिया। हालांकि घटना में कोई घायल नहीं हुआ। गोली चलने की जानकारी होने पर गांव में अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। थानाध्यक्ष राजेश कुमार मय फोर्स घटना स्थल पर पहुंचे। तब तक फायरिंग करने वाले फरार हो चुके थे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

एक ऐसी भी रेलवे क्रासिंग!

देवरिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में बुलेट ट्रेन चलाने की सपना संजोए हैं, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही हैं। जहां ट्रेन रोक कर रेलवे क्रासिंग बंद करने की जिम्मेदारी चालक करता है। देवरिया जनपद में सलेमपुर-बरहज रेल खंड पर चलने वाली बरहज ट्रेन की स्थिति बैलगाड़ी से भी बदतर हो गई है। रेल खंड पर चकरा के समीप ढाला तो है, लेकिन उसे बंद करने के लिए कर्मचारी की तैनाती नहीं है। ऐसे में जब ट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

शहर के सात घाटों पर होगी छठ पूजा

देवरिया: छठ पूजा को लेकर नपा प्रशासन घाटों की साफ- सफाई के साथ-साथ चाक चौबंद व्यवस्था करने में जुट गया। श्रद्धालु भी घाटों पर पूजा के लिए एक-एक इंच जमीन के लिए जद्दोजहद कर बेदी बनाना शुरू कर दिए हैं, ताकि समय से पूजा की तैयारी को अंतिम रूप दी जा सके। पिछले दिनों हुई बारिश के चलते शहर के सभी घाटों का बुरा हाल है। पोखरा गंदे पानी से लबालब है। पोखरे के चारों तरफ गंदगी का अंबार है। जिसे देखते हुए नपा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        
(News from Deoria, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें