Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 16,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवरिया

पूंजीपतियों को बढ़ावा दे रही सरकार

देवरिया : तहसील क्षेत्र के प्रतापपुर मिल गेट पर चल रहा अखिल भारतीय किसान महासभा के धरने को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व विधायक कामरेड अमरनाथ यादव ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकारें पूंजीपतियों को बढ़ावा देने में लगी हैं। किसानों के बल पर सरकार बनाने वालों को किसानों की चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि किसान सरकार की गलत नीतियों के कारण किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं। विद्युत कटौती से प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:27 PM (IST)
        

माकपा कार्यकर्ताओं ने तहसीलदार को बनाया बंधक

देवरिया : तहसील क्षेत्र के प्रतापपुर में भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी व किसान सभा के तत्वावधान में चार सूत्री मांगों को लेकर रविवार को प्रतापपुर में कामरेडों ने प्रदर्शन किया और मिल गेट पर धरने पर बैठ गए। शाम को तहसीलदार जैसे ही निकलने लगे, उन्हें बंधक बना लिया। आंदोलनकारी लिखित आश्वासन की मांग कर रहे थे। समाचार लिखे जाने तक तहसीलदार मौके पर बंधक थे। गन्ना किसानों का बकाया 44 करोड़ रुपय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:25 PM (IST)
        

यहां तो चिराग तले अंधेरा

देवरिया: परिषदीय स्कूलों में विद्युतीकरण बच्चों के लिए सपना बनता जा रहा है। वायरिंग के बाद भी कई स्कूलों में न तो अभी तक बिजली आई और न ही इसको लेकर विभाग द्वारा कोई सार्थक प्रयास ही किए गए। यह हाल तब है जबकि सरकार परिषदीय स्कूलों को विद्युतीकरण से जोड़ने के लिए गत वर्षो में कई बार बजट दे चुकी है। कई स्कूल ऐसे हैं, जहां बिजली कनेक्शन तो है, लेकिन वायरिंग के तार और स्वीच बोर्ड खुले होने से यहां पढ़... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:24 PM (IST)
        

राष्ट्रीय चेतना का प्रतीक है हिंदी

देवरिया : चेन्नै के डा.शौरिराजन ने कहा कि हिंदी केवल एक भाषा नहीं है, बल्कि राष्ट्रीय चेतना का प्रतीक है। महात्मा गांधी ने दक्षिण भारत जाकर हिंदी का प्रचार किया था। उसे हम आगे बढ़ा रहे हैं। अभी तक हिंदी का राष्ट्रभाषा न होना देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। उक्त बातें रविवार को हिंदी दिवस के अवसर पर नागरी प्रचारिणी सभागार में नागरी रत्‍‌न से सम्मानित श्री राजन ने कही। बंगलोर की बीएस शांताबाई ने कह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:23 PM (IST)
        

कैदियों का आपरेशन

देवरिया: जिला कारागार में बंद शहर के रामनाथ देवरिया कतरारी निवासी प्रेमशंकर मिश्र पुत्र स्व. शिवबालक व हरेंद्र नट के हाईड्रोसिल का आपरेशन किया गया। आपरेशन के बाद हरेंद्र नट को आराम है, लेकिन प्रेमशंकर मिश्र को ब्लड आ रहा है। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:22 PM (IST)
        

आठवें दिन धरना जारी

जागरण संवाददाता, देवरिया : जांच में मिली अनियमितता के बाद प्रधान के खिलाफ कार्रवाई न होने से क्षुब्ध ग्राम पंचायत करायल उपाध्याय के सदस्य राकेश कुमार उपाध्याय का धरना रविवार को आठवें दिन जारी रहा। बरहज विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत करायल उपाध्याय के प्रधान के खिलाफ जिला पंचायत राज अधिकारी ने जांच की थी, जिसमें 1.78 लाख रुपये गबन उजागर हुआ था। इसके बाद भी जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई नहीं किय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:21 PM (IST)
        

भूमि विवाद को लेकर मारपीट,छह घायल

देवरिया: स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम एकडंगा में भूमि विवाद को लेकर कुछ लोगों ने एक घर में घुसकर महिला समेत आधा दर्जन लोगों को मारपीट कर घायल कर दिया। घायलों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कराया गया। इस मामले में पीड़ित पक्ष ने पुलिस को तहरीर दी है। गांव के एक व्यक्ति द्वारा मकान का निर्माण कराया जा रहा था। इसी बीच दूसरे पक्ष के लोग पहुंच गए और निर्माण कार्य रुकवा दिए। इसे लेकर दोनों पक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:21 PM (IST)
        

कश्मीर की बाढ़ में फंसे हैं मईल के दंपती

देवरिया : परिवार के भरण-पोषण के लिए कंचन व उसका पति शिवचंद्र जम्मू-कश्मीर गए। उनके घर आने का समय हुआ तो अचानक बाढ़ आ गई और एक सप्ताह से उनका अता-पता नहीं चल सका है। परिजन परेशान हैं और उनका मोबाइल स्वीच आफ बता रहा है। परिजनों ने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। मईल थाना क्षेत्र के ग्राम करौता निवासी हरदेव के पुत्र शिवचंद्र की शादी बरठा बाबू में कंचन से हुई है। शिवचंद्र का परिवार बहुत गरीब ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:20 PM (IST)
        

डायरिया का कहर, दो की मौत

देवरिया : तरकुलवा विकास खंड क्षेत्र के ग्राम परासखांड में डायरिया के प्रकोप से एक ही परिवार की दो सगी बहनों की मौत शनिवार देर रात हो गई, जबकि एक महिला का इलाज मेडिकल कालेज गोरखपुर में चल रहा है। घटना की सूचना पाकर रविवार को सुबह डिप्टी सीएमओ एके चौधरी मय स्वास्थ्य टीम के साथ गांव में पहुंच गए। पीड़ित परिवारों के घरों में जाकर जानकारी प्राप्त की। हालांकि डायरिया का कहर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा। ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:19 PM (IST)
        

बच्चों को दी गई दो बूंद जिंदगी की

देवरिया : जिले भर में रविवार को बनाए गए बूथों पर 503237 बच्चों को पल्स पोलियों की दवा पिलाई गई। मुख्य विकास अधिकारी कैप्टन आलोक शेखर तिवारी ने 25 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर शुभारंभ किया। उधर निर्देश के बावजूद तमाम विद्यालयों में ताले लटकते रहे। जो विद्यालय खुले भी थे, वहां बच्चे नहीं थे। सीडीओ श्री तिवारी ने जिला महिला चिकित्सालय बूथ पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। इसके बाद रोटरी क्लब द्वा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:17 PM (IST)
        

संगठन की रीढ़ हैं कार्यकर्ता

देवरिया : जिला कांग्रेस कमेटी के टाउनहाल स्थित पार्टी कार्यालय पर रविवार को जिला एवं ब्लाक कार्यकारणी की बैठक हुई। इस दौरान संगठन को मजबूत बनाने एवं जनसमस्याओं के निराकरण हेतु रणनीति बनाई गई। गांव-गांव जनसमस्याओं को बिंदुवार चिह्नित कर उनके निस्तारण की पहल करने की बात की गई। बैठक में बड़ी संख्या में नौजवानों की कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। मुख्य अतिथि रुद्रपुर विधायक एवं कांग्रेस के राष्ट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:15 PM (IST)
        

एक्सप्रेस ट्रेन ठहराव को लेकर रेल रोकी

कैच वर्ड- विरोध -15 मिनट तक सलेमपुर में कृषक एक्सप्रेस को रोके रखा -छपरा से आए असिस्टेंट कमांडेंट को मांग पत्र सौंपा चित्र परिचय..13डीईओ-6,7जेपीजी सलेमपुर में ट्रैक जाम करने के बाद आरपीएफ को पत्रक सौंपते सुधाकर गुप्त, कृषक एक्सप्रेस रोक कर प्रदर्शन करते लोग। जागरण जागरण संवाददाता, सलेमपुर/देवरिया:स्थानीय रेलवे स्टेशन पर तीन ट्रेनों के ठहराव व दक्षिणी रेलवे ढाला खोलने की मांग को लेकर सर्वदल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:14 PM (IST)
        

नवीनीकरण न होने पर क्रीड़ा श्री ने जतायी नाराजगी

देवरिया: भारतीय क्रीड़ा श्री संघ की बैठक संगठन के जिलाध्यक्ष राधेश्याम शुक्ला की अध्यक्षता में टाउन हाल परिसर में हुई, जिसमें मानदेय बढ़ोत्तरी व नवीनीकरण नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई गई। बैठक को संबोधित करते हुए संगठन के प्रदेश सचिव रणवीर यादव ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार से अपनी मांगों को लेकर लखनऊ से दिल्ली तक धरना प्रदर्शन किया गया, लेकिन प्रदेश व केंद्र सरकार से कोई संतोषजनक आश्वासन नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:12 PM (IST)
        

हर रोज बर्बाद हो रहा दस हजार लीटर पानी

देवरिया: नगर की जनता एक तरफ शुद्ध पेयजल के तरस रही है। सैकड़ों घरों के वाशिंदों के लिए टोटी का पानी सपना बन गया है तो दूसरी तरफ नगर पालिका की लापरवाही से करीब दस हजार लीटर पानी हर रोज बर्बाद हो रहा है। कारण कि नगर में अधिकांश सार्वजनिक स्थलों पर लगी टोटियों में टोटी नहीं लगा है, जिससे जलापूर्ति होते ही पानी निकलने लगता है। इसे देखने वाला कोई नहीं है। नगर की चालीस हजार आबादी को स्वच्छ पेयजल मुहैया ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:11 PM (IST)
        

मंहत अवेद्य नाथ के निधन पर जिले में शोक

देवरिया: गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ के निधन पर जिले में शोक की लहर है। इस दौरान जगह-जगह शोकसभा आयोजित कर लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। रुद्रपुर कार्यालय के अनुसार क्षेत्र के भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश निषाद, छट्ठेलाल निगम, दीपक सिंह उर्फ गब्बू, अनिरुद्व सिंह, रमेश सिंह, शशिप्रकाश राव, चंद्र प्रकाश सिंह उर्फ सीपी, कौशल किशोर सिंह, संगमधर द्विवेदी, दिनेश पांडेय सहित बड़ी संख्या में लो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:10 PM (IST)
        

प्रदूषण नियंत्रण टीम ने मापी ध्वनि तीव्रता

देवरिया: नगर में दिन रात चल रहे जेनरेटरों से उत्पन्न ध्वनि प्रदूषण की जांच करने शनिवार को प्रदूषण नियंत्रण की टीम बरहज पहुंची। बैंकों के अलावा कई निजी संस्थानों पर चल रहे जेनरेटरों के ध्वनि प्रदूषण की जांच हुई, जिसमें प्रदूषण अधिक पाया गया। जांच टीम के आने की सूचना से जेनरेटर संचालकों में हड़कंप मच गया। अनुश्रवण सहायक केके सिंह और वैज्ञानिक सहायक अयोध्या प्रसाद के नेतृत्व में आई टीम ने सबसे पहले प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:10 PM (IST)
        

बाउंड्री ग्रामीणों ने गिराई, जाम

देवरिया : भटनी थानाक्षेत्र के रायपुरा घांटी में ग्राम पंचायत की भूमि पर एक विद्यालय प्रशासन द्वारा कब्जा करने की नीयत से बाउंड्री चलाई जा रही थी। इसे ग्राम प्रधान ने रोका, लेकिन कार्य नहीं रूका। घाटी पुलिस चौकी को सूचना दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में सुबह ग्रामीण मौके पर पहुंच बाउंड्री गिरा घांटी में मुख्य मार्ग जाम कर दिए। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर भटनी हरि सिंह व तहसीलदार स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:09 PM (IST)
        

छात्रों ने निकाली पल्स पोलियो रैली

देवरिया: जनपद में 14 सितंबर को पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को पल्स पोलियो जन जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में शामिल शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने लोगों को शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का आह्वान किया। रैली का शुभारंभ सुबह 9.00 बजे राजकीय इंटर कालेज प्रांगण से हुआ। सीएमओ डा.एएन तिवारी ने अन्य विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में फीता काटकर रैली... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:08 PM (IST)
        

बिजली समस्या को लेकर सड़क जाम

देवरिया: स्थानीय विकास खंड के फुलवरिया गांव के ग्रामीण एक सप्ताह से ट्रांसफार्मर बदलवाने की मांग को लेकर आंदोलरत हैं। एक दिन पूर्व फुलवरिया चौराहे पर आमरण अनशन पर बैठे आंदोलनकारियों का गुस्सा उस समय फूट गया जब उनकी सुधि किसी अधिकारी ने नहीं ली। शनिवार की सुबह ग्रामीण मार्ग जामकर सभा करने लगे। इस बीच दोपहर जेई पीके पाल ट्रांसफार्मर लेकर पहुंचे और जूस पिलाकर आंदोलन समाप्त कराया। जाम के दौरान सभा क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

मदरसा शिक्षकों ने बनाई आंदोलन की रणनीति

देवरिया : आल इंडिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिसे अरबिया की बैठक शुक्रवार को ईदगाह परिसर में हुई, जिसमें संगठन के प्रदेश सचिव शमशाद अहमद ने कहा कि मदरसों को अनुदान सूची पर लेने के लिए शीघ्र कार्रवाई करने की मांग को लेकर मदरसों के शिक्षक अब आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए कमर कस लिए हैं। शिक्षक 25 सितंबर को लखनऊ में विधान सभा के समक्ष प्रदर्शन कर धरना देंगे। उन्होंने कहा कि 31 बिंदुओं से संबंधित मांग पत्र म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 10:06 PM (IST)
        
(News from Deoria, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें