चंदौली

  • सामंजस्य दिवस पर किया पौधरोपण

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 09:43 PM (IST)

    मुगलसराय (चंदौली) : रेलवे द्वारा मनाए जा रहे रेल हमसफर सप्ताह के पांचवें दिन सोमवार को सामंजस्य दिवस मनाया गया। इस अवसर पर इंजीनिय¨रग विभाग की ओर से दो सौ पौधों का रोपण किया गया। कुल दो हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रेल प्रशासन ने रखा है। कार्यक्रम के तहत मंडल रेल प्रबंधक किशोर कुमार ने सुबह डीआरएम कार्यालय, बंगलों में विभागीय अधिकारियों के साथ मिलकर पौधरोपण शुरू किया। इसके पश्चात उन्होंने मानस नगर... और पढ़ें »

  • औद्योगिक क्षेत्र में वाई-फाई की सुविधा देने का निर्देश

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 09:39 PM (IST)

    चंदौली : जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने यूपीएसआइबीसी वाराणसी के क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देश दिया है कि ग्रीन लैंड एवं अन्य रिक्त स्थानों पर पौधे लगाने के लिए प्ला¨टग का कार्य पूर्ण कराएं। ताकि जैसे ही वर्षा हो पौधरोपण का कार्य ससमय प्रारंभ हो सके। उन्होंने पौधरोपण के कार्य में उद्यमियों का भी सहयोग प्राप्त करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। वह सोमवार को विकास भवन में जिला उद्योग बंधु एवं औद्योगिक व... और पढ़ें »

  • पात्रों को मिले खाद्य सुरक्षा का लाभ : डीएम

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 09:35 PM (IST)

    चंदौली : जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का सही ढंग से क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने उपजिलाधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों, ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं उचित दर के विक्रेताओं को हिदायत दी कि राशन का वितरण प्रत्येक दशा में पात्रों में समय से सुनिश्चित किया जाय। एसडीएम लोगों को निर्देश दिया कि अपने तहसील के खाद्यान्न वितरण में सबसे अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले दो दुकान... और पढ़ें »

  • ढाई कुंतल कछुआ बरामद, तस्कर गिरफ्तार

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 09:31 PM (IST)

    मुगलसराय (चंदौली) : राजकीय रेलवे पुलिस ने सोमवार की सुबह चे¨कग के दौरान प्लेटफार्म नंबर एक से एक कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया। उसके बोरे की तलाशी लेने पर तीन बोरों में से दो कुतंल 40 किलो कछुआ बरामद हुआ। पुलिस ने वन जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर तस्कर को जेल भेज दिया। जीआरपी कर्मी स्टेशन परिसर व विभिन्न प्लेटफार्मों पर नियमित जांच कर रहे थे। चे¨कग के दौरान पुलिस ने देखा कि प्लेटफार्म संख्या ... और पढ़ें »

  • जगत कल्याण को हुए महायज्ञ का समापन

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 09:18 PM (IST)

    चंदौली : क्षेत्र के नौबतपुर गांव में जगत कल्याण के लिए 15 दिनों से चल रहे वैष्णो महायज्ञ का समापन सोमवार को हुआ। अंतिम दिन थानाध्यक्ष सैयदराजा अरुण यादव इस महायज्ञ में जजमान बने। महायज्ञ में शामिल होकर उन्होंने अपने को धन्य बताया। 15 मई से नौबतपुर गांव में मथुरा से आए विद्वान पंडितों द्वारा यह यज्ञ कराया जा रहा था। जगत कल्याण के लिए चलने वाले इस महायज्ञ में सुबह के समय महायज्ञ और शाम को रासलील... और पढ़ें »

  • संयुक्त आयुक्त विकास ने किया ब्लाक का मुआयना

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 09:12 PM (IST)

    चकिया (चंदौली) : संयुक्त आयुक्त विकास (वाराणसी मंडल) राजीव वनकटा ने सोमवार को ब्लाक का मुआयना किया। लोहिया गांव नरहरपुर में पहुंचकर विकास कार्यों का हाल जाना। उन्होंने अधूरे कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया।ब्लाक मुख्यालय पर दोपहर 12 बजे पहुंचे संयुक्त आयुक्त ने लोहिया गांव के विकास कार्यों की समीक्षा की। ब्लाक परिसर की साफ सफाई सहित पत्रावलियों के रखरखाव में कर्मचारियों द्वारा विशेष ध्या... और पढ़ें »

  • तापमान में गिरावट पर उमस बरकरार

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:48 PM (IST)

    चंदौली : मौसम के बिगड़े मिजाज ने रविवार को भी आमजन को पसीने से तरबतर कर दिया। तापमान में गिरावट के बावजूद उमस भरी गर्मी से लोग बाग हलकान रहे। हालांकि इस दौरान तीखी धूप से लोगों ने राहत महसूस की। बावजूद इसके गर्मी का प्रकोप अपने तेवर दिखाता रहा। एक पखवारे से मौसम का मिजाज पूरी तरह बिगड़ा हुआ है। आए दिन आंधी, पानी से जहां गरीबों के झोपड़े व टिन शेड हवा की भेंट चढ़ जा रहे हैं। वहीं तापमान गिरने के बाव... और पढ़ें »

  • आंधी का कहर जारी मकान व पेड़ हुए धराशाई

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:47 PM (IST)

    चकिया (चंदौली): आंधी के चलते पेड़ों व छान छप्परों के गिरने का दौर जारी है। शनिवार की रात आई आंधी ने कई गरीबों के आशियाने को तहस नहस कर दिया। जबकि कई पेड़ व बिजली के खंभे उखड़ गए। मुसाहिबपुर गांव में आधी की चपेट में आने से लालजी राम का रिहाइशी शेड जमीदोज हो गया। वहीं गांव के श्रीराम व रामवृक्ष व जीतेंद्र कुमार की मड़ई आंधी की भेट चढ़ गई। गांव के चंद्रप्रकाश ने बताया कि आंधी के चलते दलित बस्ती में व... और पढ़ें »

  • मजदूरों संग उतरे प्रधान, शुरू हो गई खोदाई

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:46 PM (IST)

    बरहनी(चंदौली): इरादे नेक और हौसले बुलंद हों तो मंजिल अवश्य मिलती है। दैनिक जागरण का अभियान तलाश तालाबों की प्रकृति के बिगड़े स्वरूप को बनाने के लिए रामबाण का कार्य कर रहा है। यह कारण है कि तालाब संरक्षण में सुखद, लाभदायक और स्थाई जीवनदाई परिणाम सामने आने लगे हैं। विकास खंड में तालाबों की साफ सफाई, खोदाई के कार्य ने गति पकड़ ली है। अमड़ा गांव के युवा ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार ने इसी अभियान की ऊर्ज... और पढ़ें »

  • नुक्कड़ नाटक से दी सतर्क रहने की जानकारी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:45 PM (IST)

    मुगलसराय(चंदौली): रेल हमसफर सप्ताह के चौथे दिन रविवार को सतर्कता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्टेशन के सर्कुले¨टग एरिया में पैसेंजर हाल के अंदर आरपीएफ कर्मियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सतर्कता को दर्शाया। नाटक का अवलोकन करने के लिए डीआरएम किशोर कुमार, एडीआरएम मुकेश मेहरोत्रा, सीनियर डीसीएम दयानंद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर डीआरएम ने कहा कि यात्री अपनी यात्रा को तभी सुरक्षित कर सकत... और पढ़ें »

  • ईश्वर सर्वव्यापक होकर भी है निराकार

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:44 PM (IST)

    मुगलसराय(चंदौली): ईश्वर सर्वव्यापक होकर भी निराकार है, उसका कोई भी आकर नहीं है। उस परमात्मा का न तो कोई रूप है और न ही रंग। उसे जानने के लिए किसी साकार रूप का सहारा लेना पड़ता है। उक्त उद्गार मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से सुभाष पार्क में रविवार की सुबह आयोजित सत्संग में सतपालजी महाराज के शिष्य सहयोगानंदजी ने कहीं। कहा परमात्मा को जानने, देखने के लिए अंत:चक्षुओं की आवश्यकता है, जो किसी तत्व वेदा ... और पढ़ें »

  • 40 फीसद नौनिहालों को दी गई पोलियो रोधी खुराक

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:43 PM (IST)

    चंदौली : पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत रविवार को जिले के एक हजार से अधिक पोलियो बूथों पर नौनिहालों को पोलियो रोधी दवा पिलाई गई। जिले भर के 3.28 लाख बच्चों में से शाम तक 1.32 लाख बच्चों ने पोलियो रोधी खुराक ली। यह अभियान का 40.28 फीसद है। सोमवार से घर-घर आशाओं, एएनएम आंगनबाड़ी कर्मियों के सहयोग से दवा पिलाई जाएगी। सुबह जिला अस्पताल में बने पोलियो बूथ का जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने एक नौनिहाल को दो बू... और पढ़ें »

  • समय से डालें नर्सरी तो उत्पादन मिलेगा भरपूर

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:43 PM (IST)

    चंदौली : किसान यदि मई के अंतिम सप्ताह में धान की नर्सरी नहीं डाल पाए हैं, तो जून के प्रथम पखवारे में नर्सरी का कार्य पूर्ण कर लें। वहीं सुगंधित प्रजातियों की नर्सरी जून के तीसरे सप्ताह में डालें तो अच्छा उत्पादन मिलेगा। कृषि विज्ञान केंद्र के मृदा वैज्ञानिक डा. सुरेंद्र राम ने कहा आमतौर पर देखा जाता है कि किसान नर्सरी डालने में विलंब करते हैं। इससे उत्पादन पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। यदि समय से... और पढ़ें »

  • सूबे में धान उत्पादन में चंदौली का दूसरा स्थान

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:41 PM (IST)

    चंदौली : लगातार सूखे की मार झेल रहे धान के कटोरे में रहने वाले किसानों के लिए राहत भरी खबर है। तमाम झंझावातों के बावजूद खरीफ की प्रमुख फसल धान के उत्पादन में जिला सूबे में दूसरे नंबर पर है। पहला स्थान शाहजहांपुर का है। जिले में 113.922 हेक्टेयर में बोई गई धान की फसल में 30.85 कुंतल प्रति हेक्टेअर का रिकार्ड उत्पादन हुआ। जनपद के किसान तीन वर्ष से प्रकृति की मार झेल रहे हैं। औसत से कम बारिश के बीच... और पढ़ें »

  • बूथ पर दो बजे तक नहीं पहुंची पोलियो दवा, हंगामा

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:41 PM (IST)

    पड़ाव (चंदौली) : क्षेत्र के रतनपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ पर पोलियो वैक्सिन न पहुंचने से नाराज अखिल भारतीय महिला विकास मंच ने हंगामा किया। उच्चाधिकारियों को जानकारी होने पर उन्होंने तत्काल विद्यालय में वैक्सिन भेजवाई तब जाकर महिलाएं शांत हुईं।रविवार की सुबह आठ बजे से यहां बने पोलियो बूथ पर ग्रामीण महिलाएं, पुरुष अपने बच्चों को लेकर पोलियो रोधी दवा पिलाने के लिए एकत्र होने लगे। ... और पढ़ें »

  • पोलियो अभियान पर भी नहीं बना एमडीएम

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 11:40 PM (IST)

    चकिया (चंदौली): क्षेत्र के उतरौंत प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में रविवार को पल्स पोलियो अभियान के मौके पर भी मध्याह्न भोजन योजना का क्रियान्वयन नहीं हुआ। ग्राम प्रधान द्वारा उच्चाधिकारियों को सूचना दिए जाने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त रहा।प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर मध्याह्न भोजन की व्यवस्था महिला रसोइया के जिम्मे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि... और पढ़ें »

  • पालिका और बिजली विभाग के बीच पीस रहे नगरवासी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:49 PM (IST)

    मुगलसराय (चंदौली): पालिका परिषद की ओर से बिजली के खंभों को हटाए बगैर ही कैलाशपुरी मोड से सुभाष पार्क तक सड़क के मध्य डिवाइडर बनाने का कार्य शुरू कर दिया। इससे राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पालिका अध्यक्ष ने गत दिनों बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों के विरुद्ध नाराजगी जताई थी। इसके बाद कर्मचारियों ने दिन में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शट डाउन लेकर तार बदलना शुरू कर दिया। इस काम में... और पढ़ें »

  • भूख हड़ताल कर माले कार्यकर्ताओं ने चेताया

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:48 PM (IST)

    चकिया (चंदौली): भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी लेनिनवादी) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को विभिन्न मांगों को लेकर तहसील प्रांगण में 50 घंटे की भूख हड़ताल शुरू की। उन्होंने सभा के माध्यम से शासन, प्रशासन को चेताया। मांगें पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी। इस दौरान वक्ताओं ने कहा तहसील क्षेत्र के चकिया, नौगढ़, शिकारगंज, शहाबगंज के पठारी इलाके में पानी का अकाल पड़ा ह... और पढ़ें »

  • सफलता के लिए निकाली रैली

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:46 PM (IST)

    चंदौली: पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को जिला अस्पताल से रैली निकाली गई। रैली नगर का भ्रमण करते हुए सदर ब्लाक स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में समाप्त हुई। रैली को जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पांच वर्ष तक के बच्चों को रविवार को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को जो जिम्मेदारी दी गई है। वे अपनी जि... और पढ़ें »

  • तनाव कम करने के लिए योग जरूरी फोटो-

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:44 PM (IST)

    पड़ाव(चंदौली): पतंजलि योग पीठ की ओर से साहूपुरी स्थित 148वीं वाहिनी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रांगण में शनिवार से तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन कमांडेंट वीपी त्रिपाठी व योगाचार्य राजेश योगी ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर कमांडेंट ने कहा कि इस भाग दौड़ भरे जीवन में और विशेष रूप से सुरक्षा बलों के कार्यजनित तनाव को कम करने के लिए योग की एक जीवनशैली के रूप में अ... और पढ़ें »

(News from Chandauli, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें