बिजनौर

  • युगांक भारद्वाज को मिली पीएचडी उपाधि

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 10:11 PM (IST)

    बिजनौर : आवास विकास कालोनी निवासी युगांक भारद्वाज पुत्र स्वर्गीय कृष्ण अवतार भारद्वाज ने माइक्रो बायोलोजी विषय में ¨सघानिया यूनिवर्सिटी पद्येरी बारी राजस्थान से पीएचडी उपाधि प्राप्त की है। इन्होंने अपना शोध कार्य इफेक्ट आफ वर्गी कंपोस्ट एंड वैम आन ग्रोथ एंड फ्लॉवरिग आफ चाईना एक्टर नामक टापिक पर प्रोफेसर डा. एसएचए काजमी के निर्देशन में पूरा किया है। उन्होंने सफलता का श्रेय माता-पिता, मेहनत और गुरु... और पढ़ें »

  • बीकाम में जाह्नवी टांक ने किया टॉप

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 10:10 PM (IST)

    नजीबाबाद: रमा जैन कन्या महाविद्यालय में बीकाम तृतीय वर्ष के परीक्षाफल में जाह्नवी ने प्रथम स्थान पर अपना परचम लहराया। महाविद्यालय का बीकाम तृतीय वर्ष का परीक्षाफल 98 प्रतिशत रहा। जाह्नवी टांक पुत्री सुशील टांक ने 70 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया, जबकि नाहिद ने 68 प्रतिशत अंक के साथ द्वितीय एवं शिप्रा चौधरी ने 67 प्रतिशत अंक पाकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं अन्य छात्राओं न... और पढ़ें »

  • प्राकृतिक जलस्त्रोत के रक्षक पंडित ब्रजभूषण

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 10:08 PM (IST)

    राजपाल ¨सह, गंज दारानगर (बिजनौर): प्राचीन काल में पेयजल का एक अदद स्त्रोत कुएं भले ही आज इतिहास बन गए हों, लेकिन गंज दारानगर निवासी पंडित ब्रजभूषण शास्त्री के लिए कुएं की महत्ता आज भी कम नहीं हुई। उन्होंने अपने घर में कभी हैंडपंप नहीं लगवाया। घर के आंगन में 67 साल पुराने कुंए से पानी पर ही वह निर्भर हैं। पीने के अलावा स्नान करने, खाना बनाने तथा पूजा-पाठ जैसे सभी कार्यों में इसी कुएं का पानी प्रयोग... और पढ़ें »

  • तालाब संरक्षण को उठे आम लोगों के हाथ

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:06 PM (IST)

    नहटौर : तालाबों के संरक्षण को लेकर आम लोगों के हाथ भी उठते नजर आ रहे हैं। ग्राम खेड़ीजट स्थित तालाब में सफाई को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। गणमान्य लोगों के साथ ही आम ग्रामीणों ने भी तालाब की सफाई कर संरक्षण की अलख जगाई। दैनिक जागरण के अभियान तलाश तालाबों की की प्रशंसा करते हुए सभी ने इसे जल व तालाब संरक्षण की दिशा में मील का पत्थर बताया। मंगलवार सुबह क्षेत्र के ग्राम खेड़ीजट स्थित तालाब पर बड़ी... और पढ़ें »

  • राशन डीलर के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:05 PM (IST)

    धामपुर : राशन डीलर पर अनियमितता बरतने का आरोप लगाते हुए क्षेत्र के ग्राम अलादीनपुर भटपुरा के ग्रामीणों ने एसडीएम कार्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। डीएम को प्रेषित शिकायती पत्र एसडीएम को सौंपते हुए निष्पक्ष जांच एवं कार्रवाई की मांग की।मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। मंगलवार सुबह अल्हैपुर ब्लाक क्षेत्र के ग्राम अलादीनपुर भट्पुरा के ग्रामीण एसडीएम कार्यालय परिसर में एकत्रित हुए। यहा... और पढ़ें »

  • बच्चों ने समर कैंप में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:04 PM (IST)

    चांदपुर: एआरबी पब्लिक स्कूल फीना में समर कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों को योगा, स्केटींग, डांस व ताइक्वांडो की ट्रे¨नग दी गई। विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य अर¨वद कुमार ने का शुभारंभ किया। इस अवसर पर बच्चों ने समर कैंप का जमकर लुत्फ उठाया। बच्चों ने जहां योग के बारे में विस्तार से सीखा, वहीं ताइक्वांडो के माध्यम से आत्मसुरक्षा की सीख ली। कोच जीवन ¨सह ने बच्चों को कराटे,... और पढ़ें »

  • छात्र-छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:03 PM (IST)

    अफजलगढ़ : खुले में शौच की कुप्रथा को समाप्त करने के उद्देश्य से स्कूली छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। खुले में शौच के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए आम जनमानस को इस ओर जागरूक किया। मंगलवार सुबह क्षेत्र के ग्राम तुरतपुर स्थित आदित्य नारायण ¨सह स्मारक हाईस्कूल के छात्र-छात्रा विद्यालय परिसर में एकत्रित हुए। सभी ने खुले में शौच के दुष्प्रभावों पर चर्चा की। कुप्रथा की समाप्ति के लिए आम जनम... और पढ़ें »

  • छात्र-छात्राओं ने स्वच्छ अभियान के तहत निकाली रैली

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:02 PM (IST)

    चांदपुर: विवेकानंद इंटर कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने गांव दरबाड़ा में स्वच्छता अभियान रैली निकालकर ग्रामीणों को अपने आस-पास साफ-सफाई रखने की अपील की। बाद में विद्यालय में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक पीयूष चौहान ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उसके बाद छात... और पढ़ें »

  • खुले में शौच मुक्ति अभियान की सफलता को संकल्प

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 05:51 PM (IST)

    नजीबाबाद: उत्तरप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के समूह की महिलाओं ने खुले में शौच मुक्त अभियान को चलाने का संकल्प लिया। ब्लाक नजीबाबाद के डवाकरा हाल में मंगलवार को ओडीएफ शिल्पी के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। उत्तरप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के समूह की महिलाओं को डीआरडीए के सहायक अभियंता एमके शर्मा के नेतृत्व में आई तकनीकी टीम ने राज-मिस्त्री का प्रशिक्षण दिया। वहीं प्रशिक्षित 44 राज-मिस... और पढ़ें »

  • कुम्हार समाज ने समस्याओं को लेकर दिया ज्ञापन

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 05:34 PM (IST)

    बिजनौर : भातीय प्रजापति हीरोज आर्गेनाइजेशन ने कुम्हार समाज की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया। मंगलवार को दिए ज्ञापन में संगठन की ओर से कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में कुम्हार समाज की जनसंख्या राज्य की कुल जनसंख्या का लगभग चार प्रतिशत है। वर्तमान में मिट्टी के बर्तनों का स्थान धातु के बर्तनों ने ले लिया है। इसलिए कुम्हारी कला का पारं... और पढ़ें »

  • मोदी की रैली में जाएगी 15 हजार की भीड़

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 05:33 PM (IST)

    बिजनौर : सहारनपुर में 26 मई को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में जिले से दस हजार लोगों की भीड़ ले जाने का लक्ष्य है,लेकिन भाजपाइयों ने 15 हजार लोगों को ले जाने का दावा किया है। इसके लिए 190 बसें एवं 100 छोटी गाड़ियों के अलावा ट्रेन एवं निजी वाहनों से भी लोगों के पहुंचने की बात कही गई है। मंगलवार को एक होटल में पत्रकारों से वार्ता करते हुए रैली के लिए जिले के प्रभारी बनाए गए सहारनपु... और पढ़ें »

  • पैनल में शामिल होने से खुशी

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:37 PM (IST)

    शेरकोट (बिजनौर) : नगर के मोहल्ला शेखान निवासी युवा अधिवक्ता तशरीक अहमद का चयन भारत सरकार के मुकदमों की पैरवी करने वाले अधिवक्ताओं के पैनल के लिए किया गया है। राष्ट्रपति स्तर से उन्हें इस पैनल में शामिल किया गया है। तशरीक अब सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार के मुकदमों की पैरवी करेंगे। उनकी इस कामयाबी से यहां उनके परिजनों के बीच भी खुशी का माहौल है। तशरीक के पिता एवं पूर्व एलआइसी अधिकारी इदरीश अहमद ने ज... और पढ़ें »

  • किसानों की विभिन्न समस्याओं के समाधान का मुद्दा उठाया

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:36 PM (IST)

    नजीबाबाद (बिजनौर) : भारतीय किसान यूनियन युवा ने बकाया गन्ना मूल्य भुगतान समेत किसानों की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन दिया। भारतीय किसान यूनियन युवा के जिलाध्यक्ष चौधरी लाल ¨सह के नेतृत्व में सोमवार को कार्यकर्ता एसडीएम आवास पर पहुंचे। यहां इन कार्यकर्ताओं ने एसडीएम शिशिर कुमार को दिए ज्ञापन में कहा कि बकाया गन्ना मूल्य भुगतान नहीं होने से किसान आर्थिक संकट झेल रहे... और पढ़ें »

  • संस्कारशाला में विजयी प्रतिभाओं को किया गया सम्मानित

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:34 PM (IST)

    अफजलगढ़ (बिजनौर) : दैनिक जागरण द्वारा कराई गई संस्कारशाला परीक्षा में विजयी प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि इस तरह की परीक्षाओं से बच्चों की प्रतिभा निखर कर सामने आती है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण के इस कार्य की जितनी सराहना की जाए, कम है। दैनिक जागरण ने पिछले दिनों संस्कारशाला परीक्षा आयोजित कराई थी। इसमें विभिन्न स्कूलों के सैकड़ों बच्चों ने प्रत... और पढ़ें »

  • पीसीएम में शहर टॉपर रहे पीयूष को किया सम्मानित

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:33 PM (IST)

    बिजनौर : एएन इंटरनेशनल स्कूल के छात्र पीयूष कुमार पुत्र राजीव कुमार ने 95.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करके विद्यालय तथा बिजनौर शहर में पीसीएम ग्रुप में टॉप किया। पीयूष कुमार ने अंग्रेजी में 93, गणित में 95, फिजिक्स में 95, कैमेस्ट्री में 95, फिजिक्ल एजुकेशन में 100 अंक प्राप्त किए थे। इसके अलावा पीसीबी ग्रुप में देवयानी पुत्री डा. दिनेश कुमार दीमरी ने 90 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा स्थान पर रही। कामर्स में अ... और पढ़ें »

  • उभरते युवा गायक आधार की लांच हुई म्यूजिकल एलबम

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:31 PM (IST)

    बिजनौर : नगर के उभरते गायक आधार सोती का मात्र 18 वर्ष की उम्र में पहला म्यूजिकल एलबम सोमवार को लांच हुआ। जिसने भी उनके गाये गाने सुने वह मंत्रमुग्ध हो गया। उनकी एलबम के सभी गाने शीघ्र ही यू-टयूब पर अपलोड किए जाएंगे। मोहल्ला खत्रियान निवासी धीरज सोती के पुत्र आधार को बचपन से ही गुनगुने का शौक रहा है। उनके पिता ने पुत्र के शौक को बढ़वा देने के लिए संगीत शिक्षक रामनिवास के पास भेजा। गुरु रामनिवास ने... और पढ़ें »

  • शरद त्यागी ने नौकरी छोड़ खेती में स्थापित किए नए आयाम

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:30 PM (IST)

    बिजनौर : बाजार में चीनी के दामों में गिरावट की वजह से जब गन्ने की बेकदरी होने लगी, तो किसान गन्ने की खेती से मुंह मोड़ने लगे। इसी क्रम में करौंदा चौहदहड़ गांव निवासी शरद त्यागी निराश नहीं हुए और उन्होंने नौकरी छोड़कर गन्ना खेती करने की ठान ली। वह लोगों के उपहास का केन्द्र बने, लेकिन उन्होंने जो गन्ना खेती में नए आयाम स्थापित किए। आज लोग उनकी सराहना कर रहे हैं। शरद त्यागी आर्मी में नौकरी करते थे। उन... और पढ़ें »

  • बिजनौर के शूटरों ने गाजियाबाद में किया शानदार प्रदर्शन

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:29 PM (IST)

    बिजनौर : गाजियाबाद में आयोजित शू¨टग चैम्पियनशिप में बिजनौर के शूटरों ने शानदार प्रदर्शन किया। विजेता शूटरों को पुलिस क्षेत्राधिकारी ने सम्मानित किया। गाजियाबाद स्थित एकलव्य स्पो‌र्ट्स शू¨टग क्लब में 12 से 15 मई तक शू¨टग चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया। जिसमें बिजनौर के शूटर सिद्धार्थ त्यागी ने दस मीटर एयर रायफल ओपन साइड में ब्राउम मेउल तथा श्रीयांश राठी, सक्षम अग्रवाल, अनिकेत व मनदीश ने सिल्वर मे... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों ने लिया 12 माह पानी से लबालब तालाब भरने का संकल्प

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:27 PM (IST)

    नांगलसोती (बिजनौर) : दैनिक जागरण के तलाश तालाबों की अभियान के तहत विकास खण्ड नजीबाबाद की ग्राम पंचायत नांगलसोती के देवतावाली तालाब में सफाई कराकर सौदर्यीकरण कराने का कार्य शुरू हो गया है। आरटीआइ कार्यकर्ता हेमेंद्र ¨सह ने दैनिक जागरण के इस अभियान का समर्थन करते हुए ग्रामीणों को साथ लेकर गांव की पश्चिम दिशा में वन विभाग की सीमा पर स्थित उक्त तालाब की सफाई शुरू करा दी है। ग्राम पंचायत नांगलसोती म... और पढ़ें »

  • सी-फोर क्लासेस के छात्रों ने सीबीएसई में मचाया धमाल

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:21 PM (IST)

    बिजनौर : सी-फोर क्लासेस के छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई के बारहवीं की परीक्षा परिणाम में शानदार प्रदर्शन किया है। संस्थान के 25 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए है। यहीं नहीं संस्थान के 40 छात्रों के बॉयोलाजी विषय में 95-95 अंक पाए है। सभी छात्र-छात्राओं ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और सी-फोर क्लासेस के शिक्षकगण को दी। संस्थान के डारेक्टर मनीष राजपूत व गजेन्द्र ¨सह ने दावा किया कि श... और पढ़ें »

(News from Bijnor, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें