Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भदोही

जांच के फेर में रुका 50 गांवों का विकास

ज्ञानपुर (भदोही) : ग्राम पंचायतों के चुनाव में भले ही अभी डेढ़ वर्ष बचा है लेकिन प्रधान बनने की इच्छा से तमाम लोग अपनी जमीन तैयार करने लगे हुए हैं। भ्रष्टाचार और मनमानी का आरोप लगाते हुए खुद या ग्रामीणों के माध्यम से शिकायत कर प्रधान की जांच करवाने में जुटे हुए हैं। जांच के फेर में पचास गांव का विकास रुका हुआ है। खाते में लाखों डंप होने के बाद भी प्रधान काम नहीं कराना चाह रहे हैं। मुख्यमंत्री की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:36 PM (IST)
        

दीवार गिरी, मां-बेटी सहित पांच जख्मी

औराई (भदोही) : स्थानीय थानांतर्गत घोसिया नगर के गड़ही मुहल्ले में गुरुवार को टिनशेड की दीवार धराशायी हो जाने से महिला सहित पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों में मां-बेटी की स्थिति नाजुक बनी हुई है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी होते ही लोगों में हड़कंप मच गया। मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ लग गई। गड़ही मुहल्ला निवासी कतवारू की जमीन मुहल्ले के अंतर्गत स्थित लतीफ शाह बा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

चमके घर, सड़क-गलियों में कूड़ा

ज्ञानपुर (भदोही) : दीप पर्व दीपावली मनाने की तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू हो गई थी। लोग बाग घरों की साफ-सफाई में लगे हुए थे। नतीजा भी सामने आया। सभी के घर द्वार चमक उठे किंतु सड़क व गलियां गंदगी से बेजार रही। सड़कों, गलियों की साफ-सफाई को लेकर कहीं से कोई पहल होते नहीं दिखी। जगह-जगह कूड़े व गंदगी का ढेर लगा रहा। देश के प्रधानमंत्री की पहल पर राष्ट्रपिता गांधी जयंती दो अक्टूबर के मौके से स्वच्छ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:44 PM (IST)
        

पटाखों से अधिकतर लोगों की तौबा

भदोही : पर्व के अवसर पर पटाखे पर अंकुश लगाने के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। दैनिक जागरण के समाचारीय अभियान के साथ विभिन्न स्कूलों में बच्चों को दिलाए गए संकल्प का असर गुरुवार को देखने में आया। पटाखों का उपयोग पर्यावरण, स्वास्थ्य, आर्थिक हानि सहित कई मायनों में नुकसानदेह होता है। यही कारण है कि पटाखे के अत्यधिक उपयोग को लेकर जागरण ने दो सप्ताह पहले से ही अभियान छेड़ दिया था। इस दौरान विभिन्न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:29 PM (IST)
        

प्रकाश पर्व पर कालीन नगरी की छटा अलौकिक

भदोही : प्रकाश पर्व दीपावली पर कालीन नगरी का नजारा अद्भुत रहा। दीपों की कतार अलौकिक छटा से मन मोह रही थी तो झालरों की झिलमिलाहट देखती ही बनती थी। इस पर आतिशबाजी का दौर कालीन नगरी की सुंदरता में चार चांद लगा रहे थे। बच्चों ने खूब धमाचौकड़ी की। मखमली गलीचों के लिए दुनियां में विख्यात कालीन नगरी डालर नगरी के रूप में भी विख्यात है। यहां की दिवाली की कहानी आसपास के जिलों में चर्चित रही है। कालीन प्रति... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:15 PM (IST)
        

धरती पर झुकी चांद-सितारों की नजर

ज्ञानपुर (भदोही) : रंग-बिरंगे दीपों की झिलमिलाहट व आतिशबाजी की फुलझड़ियों से निकली सतरंगी किरणों से धरा पर बिखरी अनुपम, अलौकिक व अद्भुत छंटा देख आसमां भी शरमां उठा। धरा की छंटा के आगे चमक फीकी पड़ी तो चांद-सितारे भी धरती की खूबसूरती को निहारने से अपने आपको रोक नहीं पाएं। मौका था रौशनी के पर्व दीपावली का। कलात्मक मखमली कालीनों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर जिले में प्रकाश पर्व दीपावली गुरुवार को पू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:11 PM (IST)
        

मिठाई की खरीद को उमड़े नागरिक

भदोही : दीपावली के मौके पर गुरुवार को मिठाई खरीदने के लिए दुकानों पर होड़ मची रही। सुबह से शुरू हुआ खरीदारी का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। इस दौरान कालीन नगर स्थित विभिन्न दुकानों से सौ क्विंटल से अधिक मिठाई बिकने का अनुमान लगाया गया। मिष्ठान दुकानदारों ने तड़के ही दुकानों के सामने टेंट लगाकर विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के स्टाल लगा दिए थे। सुबह आठ बजते बजते ग्राहकों की आमद भी शुरूहो गई थी। इस दौर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:46 PM (IST)
        

बंटी की शर्ट बड़ी, चिंटू का पैंट छोटा

ज्ञानपुर (भदोही): बंटी के यूनीफार्म की बांह पांच इंच बड़ी तो चिंटू का पैंट छोटा। एक बांह मोड़ने में परेशान तो दूसरा पैंट पहनकार शर्मसार। बात यहीं खत्म नहीं होती सोनू को इतना लंबा शर्ट मिल गया है कि उसे पैंट की जरूरत ही नहीं। दुबली- पतली पिंकी का यूनीफार्म ऐसा कि जैसे दो पिंकी और समा जाएं, वहीं स्वस्थ व मोटी रन्नो यूनीफार्म पहनकर इस तरह कसमसा रही है कि मानों वह उससे बाहर निकलना चाह रही हो। बच्चों क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

सीसी कैमरा लगाने को 10 दिन का अल्टीमेटम

ज्ञानपुर (भदोही) : कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को शिक्षण कार्य संबंधी विभिन्न बिंदुओं पर हुई समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी नरेंद्र शंकर पांडेय ने प्रधानाचार्यो पर शिकंजा कसा। उन्होंने प्रत्येक माध्यमिक विद्यालयों व महाविद्यालयों को दस दिन में सीसी कैमरे से लैस करने की मोहलत के साथ ही निर्देश का शीघ्रता से पालन न होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। सीसी कैमरा लगाए जाने के कार्य की समीक्षा करते हुए ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:47 PM (IST)
        

धान की कटाई में जुटे किसान

ज्ञानपुर (भदोही) : मौसम की ओर से मिली दगाबाजी के बाद भी किसानों की हाड़तोड़ मेहनत के बाद अंतत: खरीफ अभियान की प्रमुख फसल धान तैयार होने लगी है। तमाम स्थानों पर फसल की कटाई का काम शुरू हो चुका है। इसी के साथ फसल के रूप में मिंट्टी से निकला सोना अब घर पहुंचेगा। खरीफ सीजन की प्रमुख फसल धान की इस बार रोपाई शुरू होने के साथ ही मौसम का मिजाज बिगड़ गया था। सूखे की मार से तमाम किसानों की फसल बर्बादी की भें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:49 PM (IST)
        

बाल श्रमिकों की मुक्ति के बाद अधिकारी सक्रिय

भदोही: बाल श्रमिकों की मुक्ति को लेकर एक तरफ जहां कालीन परिक्षेत्र में हड़कंप की स्थिति रही वहीं कोतवाली परिसर विभागीय अधिकारियों से पटा रहा। विभिन्न विभागों के अधिकारी जरूरी कार्रवाई में जुटे रहे। सूचना पर सुबह 10 बजे तक अपर जिलाधिकारी रमाशंकर यादव व अपर पुलिस अधीक्षक एलपी यादव कोतवाली पहुंच गए थे। इस दौरान बच्चों सेपूछताछ कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके अलावा जिला प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

एक बालश्रमिक ने कराया दर्जनों को मुक्त

भदोही: एक बच्चे की होशियारी से दो दर्जन बाल श्रमिक मुक्त कराए जा सके। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने सिर्फ बड़ी सफलता हासिल की बल्कि सैकड़ों बच्चों को शोषण से मुक्ति मिली। मंगलवार की देर रात हुई कार्रवाई से कालीन नगरी में बाल श्रम को लेकर एक बार फिर से हलचल मच गई है। इतनी बड़ी तादाद में कालीन बुनाई केंद्र पर बच्चे पाए गए हैं कि लोगों को सांप सूंघ गया है। यह सब काजीपुर स्थित केंद्र पर काम करने वाले फिरो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:55 PM (IST)
        

करेंट की जद में आए बालक की मौत

जंगीगंज (भदोही): करेंट से बालक की मौत हो गई। यह मामला गोपीगंज थाना क्षेत्र के सराय जगदीश गांव का है। मौत से जहां परिवार में कोहराम मच गया वहीं क्षेत्र में मातम पसर गया। दीपावली के एक दिन पहले इस कदर हुई मौत से लोग सकते में हैं। मौके पर बड़ी संख्या में लोगों का मजमा लगा रहा। दरअसल, करवाल साह ने मकान के सामने के हिस्से में सब्जी आदि की दुकान खोल रखी है। बुधवार को सुबह उसके बेटे साबिर (10) ने देखा क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:41 PM (IST)
        

मूर्ति विसर्जन बवाल में 45 की जमानत खारिज

ज्ञानपुर (भदोही): जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने औराई थाना क्षेत्र के उगापुर के समीप मूर्ति विसर्जन को लेकर हुए बवाल के मामले में 45 आरोपियों की जमानत याचिका खारिज कर दी। इसी मामले के तीन आरोपियों की जमानत अर्जी स्वीकार की है। उधर, यौन उत्पीड़न के मामले में आरोपी शिक्षक को भी जमानत नहीं मिली है। दरअसल, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान उगापुर में बवाल हो गया था। मूर्ति विसर्जन के दौरान पूजा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:38 PM (IST)
        

सड़क हादसों में किशोर सहित दो की मौत

गोपीगंज/जंगीगंज (भदोही): दो स्थानों पर ट्रैक्टर ट्राली से कुचलकर किशोर सहित दो की मौत हो गई। पहली घटना गोपीगंज थाने के गोपपुर-भवानीपुर मार्ग पर रैपुरी गांव में हुई जहां किशोर की जान गई, जबकि दूसरी वारदात इसी थाना क्षेत्र के कलनुवा गांव की है। यहां एक महिला की मौत हो गई। इन हादसों से पीड़ित परिवारों में कोहराम मच गया। मौके पर बड़ी संख्या में लोगों का मजमा लगा रहा। पीड़ित परिवार को लोग सांत्वना बंधाते ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

नई परंपरा की इजाजत नहीं : मंडलायुक्त

भदोही: मोहर्रम के मद्देनजर कमिश्नर व डीआइजी ने बुधवार को कोतवाली में मातहतों संग बैठक कर पर्व सकुशल सम्पन्न कराने की रणनीति बनाई। साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अधिकारियों ने कहा कि पिछली घटनाओं को दरकिनार कर सौहार्दपूर्ण वातावारण में पर्व सम्पन्न कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है। इसमें जनता से भी सहयोग लिया जाए। मंडलायुक्त अनिल कुमार ने कहा कि कई बार छोटी मोटी घटनाएं बड़े विवाद का कारण बन जाती ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

शहीद झूरी सिंह के बलिदान को किया याद

ज्ञानपुर (भदोही): 1857 की क्रांति के नायक शहीद झूरी सिंह की जयंती मंगलवार को शहीद स्मारक स्थल परऊपुर में विविध आयोजनों के साथ मनाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में जुटे लोगों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही देश की आजादी के लिए लिए दिए गए उनके बलिदान को याद किया गया। सर्वप्रथम हुई श्रद्धांजलि सभा में वक्ताओं ने कहा कि नील की खेती के विरोध में उपजी विद्रोह की चिंगारी की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:29 PM (IST)
        

फांसी के फंदे पर झूल गई विवाहिता

ऊंज (भदोही): क्षेत्र के कुरमैचा गांव में विवाहिता ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। मौत की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। हालांकि दोनों पक्षों ने आपस में समझौता कर शव का दाहसंस्कार कर दिया। गांव निवासी राजू बिंद की पत्‍‌नी संगीता देवी (20) से किसी बात को लेकर परिवार वालों से मंगलवार की सुबह कहासुनी हो गई। कुछ समय बाद जब परिवार के लोग अपने-अपने काम पर निकल गए तब उसने घर का दरवाजा अंदर से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:55 PM (IST)
        

गढ्डा खोद युवती का शव ठिकाने लगाने की फिराक

सीतामढ़ी (भदोही): आग लगाकर एक युवती ने आत्महत्या कर ली। चोरी छिपे शव को ठिकाने लगाने की नीयत से गंगा घाट पर पहुंचे परिजन ग्रामीणों की हो हल्ला के बाद भाग लिए। जानकारी पर पुलिस ने बोलेरो को बरामद कर आधा दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया है। मामले को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं व्याप्त है। कोइरौना थाना क्षेत्र के कलिक मवैया गांव में मंगलवार को आग से जलकर सपना उर्फ पिंकी (20) की रहस्यमय हाल में मौत हो ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:36 PM (IST)
        

अंतिम विदाई में उमड़ा जनसैलाब, बही अश्रुधारा

ऊंज (भदोही): राजस्थान में सरहद पर अभ्यास के दौरान शहीद हुए कालीनगरी के विश्वनाथपुर के माटी के लाल का शव मंगलवार को गांव पहुंचा तो अंतिम दर्शन को पूरा जनपद उमड़ पड़ा। परिवार पर बज्रपात हो गया था। पत्नी बांवली हो चुकी थी तो बूढ़े पिता को मानो काठ मार गया हो। तीनों बच्चों की हालत देखते ही न बन रहा था। रोते हुए बूढ़े पिता ने कहा कि खूब नाम रोशन किया मेले लाल तूने। राजकीय सम्मान के साथ गार्ड आफ आनर देकर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:32 PM (IST)
        
(News from Bhadohi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें