Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भदोही

तो नामचीन विद्यालयों पर लटकेगा ताला

मुहम्मद इब्राहिम ------------- ज्ञानपुर (भदोही): बेहतर शैक्षणिक माहौल व उत्कृष्ट शिक्षा देने का दावा कर रहे कई नामचीन सहित सैकड़ों विद्यालयों में शीघ्र ही ताला लटकने जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग विद्यालयों की मान्यता खंगालने में जुट चुका है। विद्यालयों में पहुंच रहे मान्यता के अभिलेख उपलब्ध कराने अन्यथा विद्यालय का संचालन बंद कर देने संबंधी नोटिस ने हलचल मचा दी है। दरअसल, देखा जाय तो शिक्षा व्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:59 PM (IST)
        

झमाझम बारिश से मौसम सुहाना

ज्ञानपुर (भदोही): भीषण गर्मी व उमस के बीच मानसून की झमाझम बारिश हो तो फिर किसका मन नहीं मचल उठेगा। सोमवार को दोपहर में जब बारिश शुरू हुई तो नौनिहालों का मयूर की तरह नाच उठा। बच्चों ने बारिश के बीच खूब मस्ती की। इस वर्ष उत्पन्न अवर्षण की स्थिति को देखते हुए किसानों सहित छोटे-बड़े सभी चिंतित हो उठे थे। जुलाई माह के प्रथम पखवारे तक आसमान से आग उगलती सूरज की किरणों संग उमस भरी भीषण गर्मी ने सभी को हलक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:56 PM (IST)
        

चौरी-ममहर मार्ग पर चलना खतरनाक

चौरी (भदोही): बारिश के बाद गड्डायुक्तचौरी-ममहर मार्ग पर चलना जान जोखिम में डालने के बराबर है। पुलिस चौकी से रेलवे फाटक होते हुए जमुआं गांव तक भारी जलजमाव से आवागमन बाधित हो गया है। एक तो गड्डायुक्त सड़क उपर से जलनिकासी का अभाव। ऐसे में बारिश ने बाजार की हालत खराब कर दी है। बताते हैं कि परंपरागत निकासी मार्ग बंद करने से समस्या बढ़ गई है। हाल यह है कि पुलिस चौकी से रेलवे फाटक तक पैदल चलने लायक नही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:50 PM (IST)
        

हाथ मिला चेक, जगी आस

ऊंज (भदोही): क्षेत्र के हीरानंद पांडेय बालिका इंटर कालेज बेरवांपहाड़पुर में पूर्व सांसद गोरखनाथ पांडेय ने सोमवार को स्पायर अवार्ड में चयनित ओमप्रकाश पांडेय को पांच हजार का चेक देकर सम्मानित किया। इसी क्रम में हाईस्कूल व इंटर में सर्वोत्तम अंक प्राप्त करने वाले आकाश कुमार पांडेय, अंजली पांडेय व ऋचा पांडेय आदि छात्र-छात्राओं को स्मृति चिंह देकर सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान उन्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:48 PM (IST)
        

पीड़ितों से करें मधुर व्यवहार : आईजी

ऊंज (भदोही): वाराणसी परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक प्रकाश डी के औचक निरीक्षण में ऊंज पुलिस पास हो गई। इस दौरान उन्होंने थाने की सफाई देख दीवान की पीठ थपथपाई। साथ ही हिदायत दी कि जिले की सीमा होने के कारण हर समय मुस्तैद रहें। थाने में आने वाले पीड़ितों के साथ मधुर व्यवहार करने का भी मंत्र दिया। इलाहाबाद में मुख्य सचिव आलोक रंजन की समीक्षा बैठक से लौट रहे वाराणसी जोन के आईजी अचानक ऊंज थाने में धम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:12 PM (IST)
        

घरों में पानी, रास्ते में पानी, जाएं कहां

भदोही: इसे कहते हैं सब्र की इंतेहा। दो सप्ताह से सैलाब जैसे मंजर से दो चार हैं लेकिन समस्या के समाधान के लिए आवाज भी नहीं उठा रहे। बात हो रही है नगर के छेड़ीबीर व जलालपुर मोहल्ले की। भारी जलजमाव के बीच घुट घुट कर जी रहे, घरों में पानी घुस गया है, रास्ते गुम हो गए हैं लेकिन लोग चुप हैं। बताते चलें कि नगर की ध्वस्त जलनिकासी व्यवस्था के चलते आधे हिस्से का पानी लाइनपार स्थित छेड़ीबीर व जलालपुर मोहल्ले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 09:11 PM (IST)
        

बर्बादी की कहानी लिख रहा नगर का पानी

खमरिया (भदोही): कालीन औद्योगिक नगर खमरिया के विभिन्न मुहल्लों के निकलने वाला गंदा पानी किसानों के बर्बादी की कहानी लिख रहा है। खेतों के मुहाने पर ले जाकर छोड़ी गई पानी निकासी नालियों से जलमग्न हो रही फसल पर संकट खड़ा हो चुका है। बर्बाद होती फसल को देख किसानों की आंखों से आंसू निकल रहे है तो उनकी फरियाद सुनने वाला कोई दिखाई नहीं पड़ रहा है। खमरिया नगर में जल निकासी को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया। बत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 09:08 PM (IST)
        

आकाशीय बिजली से छात्र की मौत

सीतामढ़ी (भदोही): धनतुलसी गांव के पास स्कूल से घर लौट रहे एक छात्र की आकाशीय बिजली से मौत हो गई। घटना के बाद परिवार में कोहराम मच गया। मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ लग गई। एसडीएम ज्ञानपुर राजेंद्र प्रसाद भी पीड़ित परिवार को ढांढस बंधाने पहुंचे। उन्होंने हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कोइरौना थानाक्षेत्र के भुर्रा गांव निवासी सुशील सिंह का पुत्र शिवम सिंह (11) सोमवार को श्रीकृष्ण पश्चिमी वाहिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 08:51 PM (IST)
        

शिवालयों में उमड़ा सैलाब, बोलबम की गूंज

ज्ञानपुर (भदोही): कभी धूप और कभी छांव के बीच सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में शिवभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। मौसम ठंडा होने के कारण श्रद्धालु सुबह से ही शिवालयों में डट गए। बेल पत्र, समी पुष्प अर्पित कर देवाधिदेव का विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया गया। सावन के दूसरे सोमवार को शिवभक्त भोर की आरती के बाद स्नान-ध्यान कर बाबा के जलाभिषेक के लिए कतार में लग गए। शिवालयों में सुबह से ही पूजन-अर्चन का श... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 08:42 PM (IST)
        

कांवरियों का जत्था प्रयाग रवाना

गोपीगंज (भदोही): सावन माह में तेरस के मद्देनजर आस्था की उमंग बयार बनकर राजमार्ग को सुगंधित कर रही है। कांवरियों का जत्था हर-हर महादेव के जयकारे लगाते प्रयाग की तरफ बढ़ चला है। सावन माह में तेरस पर बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के उद्देश्य से निकले कांवरियों का प्रयाग जाने का सिलसिला तेज हो गया है। राजमार्ग पर हर तरफ बोलबम का उद्घोष करते कांवरिये वाहनों से प्रयाग की ओर रवाना हुए। सोमवार को नगर व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 08:10 PM (IST)
        

कांवरिया शिविर का हुआ शुभारंभ

गोपीगंज (भदोही): प्रयाग से काशी जाने वाले कांवरियों की सेवा के लिए बाबा बड़े शिवधाम पर सेवा शिविर का शुभारंभ किया गया। एसडीएम ज्ञानपुर राजेंद्र कुमार व सीओ जितेंद्र कुमार दुबे ने सोमवार को दिन में फीता काटकर शुभारंभ किया। कहा कि सावन माह में जलाभिषेक के लिए निकले शिव भक्तों की सेवा पुनीत का कार्य है। शिविर में नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा के साथ नाश्ता, भोजन, चाय फल आदि की व्यवस्था देख लोगों की सराहन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 08:05 PM (IST)
        

डीजे को लेकर पुलिस व कांवरियों में नोकझोंक

ऊंज (भदोही): सावन माह में डीजे पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसे लेकर सीमा बार्डर पर पुलिस और कांवरियों में नोक-झोक हुई। हालांकि पुलिस ने डीजे को जाने नहीं दिया। वाहन में डीजे लगाकर कांवरिया जैसे ही इलाहाबाद सीमा समाप्त कर जनपद ऊंज क्षेत्र में प्रवेश किए तो सीमा पर तैनात पीएसी व पुलिस ने कांवरियों का वाहन रोक लिया। वाहन रोकते ही कांवरिये हो हल्ला मचाने लगे। पुलिस ने वाहन से डीजे निकालने को कहा तो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 08:01 PM (IST)
        

पुनर्मतगणना में जीरा के सिर बंधा जीत का सेहरा

भदोही : स्थानीय विकास खंड क्षेत्र के कंधिया ग्रामसभा की पुनर्मतगणना रविवार को सम्पन्न हो गई। इस बीच वादी जीरा देवी ने तीन मतों सेजीत हासिल की। उपजिलाधिकारी उमाकांत त्रिपाठी ने बताया कि कोर्ट की कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद निर्वाचित ग्राम प्रधान को प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा। पुनर्मतगणना के चलते सुबह से ही तहसील परिसर में गहमा गहमी बढ़ गई थी। भारी पुलिस बल के साथ अधिकारी सक्रिय थे। हालांकि मत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 12:12 AM (IST)
        

अधर में दो राजकीय मॉडल स्कूलों का निर्माण

ज्ञानपुर (भदोही) : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तर्ज पर स्थापित हो रहे दो राजकीय मॉडल स्कूलों का निर्माण अधर में लटका हुआ है। प्रवेश तो दूर चार वर्ष बाद तक भवन भी तैयार नहीं हो सका। वित्तीय वर्ष 2011 में स्वीकृत यह परियोजना विभागीय उदासीनता की भेंट चढ़ रही है। ग्रामीण अंचलों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तर्ज पर जिले में दो राजकीय मॉडल स्कूल खोले जाने थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 12:11 AM (IST)
        

बदले की भावना से होती है कार्रवाई

ज्ञानपुर (भदोही) : गोपीगंज स्थित बड़े शिव मंदिर पर कोटेदार संघ की बैठक में वक्ताओं ने कहा कि राजनीति से प्रेरित होकर बदले की भावना से दुकानदारों पर कार्रवाई की जाती है। इस प्रकार से हो रहे शोषण को बंद नहीं किया गया तो दुकानदार सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे। कोटेदारों पर हो रहे उत्पीड़न पर चर्चा करते हुए वक्ताओं ने कहा कि जनता और दुकानदारों के बीच के मतभेद को मिटाने की सख्त जरूरत है। कहा कि दुकानदारों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 12:08 AM (IST)
        

सड़क हादसे में अधिवक्ता की मौत

औराई (भदोही) : क्षेत्र के कोठरा गांव के समीप मैजिक (मालवाहक) की चपेट में आने से हाईकोर्ट के वकील की मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना की जानकारी परिवार के लोगों को दे दी है। चालक सहित मैजिक को हिरासत में लिया गया है। बलिया जिले के कसौधन भीमपुर निवासी कन्हैया प्रसाद सिंह इलाहाबाद स्थित हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते हैं। वह रोडवेज बस से वाराणसी जा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 10:10 PM (IST)
        

दुकानदारों का सब्र टूटा, किया प्रदर्शन

ज्ञानपुर (भदोही) : जल निकासी की व्यवस्था ध्वस्त होने से खफा दुकानदारों ने दुर्गागंज त्रिमुहानी पर रविवार को प्रदर्शन किया। कहा कि नगर प्रशासन की उदासीनता के चलते आए दिन सड़क झील बन जा रही है। इस दौरान नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि जल निकासी के लिए लाखों रुपये पानी की तरह बहा दिया गया इसके बाद भी बारिश के दिनों में त्रिमुहानी जलाशय के शक्ल में तब्दील हो ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 10:02 PM (IST)
        

प्रशासन की उदासीनता से सड़क बनी झील

ज्ञानपुर (भदोही) : बारिश के दिनों में अगर आप को जिला मुख्यालय आना है तो मन और मिजाज दोनों बदल दें। अगर आप नगर में पहुंच भी गए तो दुर्गागंज त्रिमुहानी से बैरंग वापस होना पड़ सकता है। वह इसलिए कि यहां पर नगर पंचायत और जिला प्रशासन की उदासीनता से सड़क झील बन चुकी है। आप हैरान होंगे लेकिन यह शत प्रतिशत सही है कि 90 लाख रुपये से अधिक खर्च होने के बाद भी नगर में जल निकासी की व्यवस्था चरमरा चुकी है। कार्यद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 10:01 PM (IST)
        

शबीना: तीन मस्जिदों में अदा हुई नमाज

भदोही : पहली शबेकद्र यानी 21वीं रमजान (शनिवार) की रात नगर की तीन मस्जिदों में शबीना की नमाज अदा की गई। इस दौरान हाफिज परवेज अच्छे की कयादत में आधा दर्जन हुफ्फाज एकराम ने तीन बजे रात तक कुरआन मुकम्मल की। परंपरा के अनुसार कालीन नगरी की दर्जन भर मस्जिदों में शबीना पढ़ी जाती है। आखिरी अशरे की ताक रातों यानी शबेकद्र में इसका एहतमाम किया जाता है। पहली शबेकद्र 21वीं की रात नईबस्ती इस्लामपुर, गोरियाना व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 09:56 PM (IST)
        

कुरआन मुकम्मल, हाफिज का जोरदार इस्तकबाल

भदोही : नगर के जमुनीपुर कालोनी स्थित नूरी मस्जिद में शनिवार की रात तरावीह का पहला दौर मुकम्मल हुआ। खत्म कुरआन के मौके पर हाफिज मो. अकरम को लोगों ने मुबारकबाद पेश कर नमाजियों में मिठाई बांटी । नगर के अधिकांश मस्जिदों में तरावीह के दौरान कुरआन मुकम्मल किया जा चुका है। शनिवार 20 वें रोजे को कालोनी स्थित मस्जिद में जैसे ही कुरआन मुकम्मल हुआ सभी एक दूसरे को मुबारकबाद देने में जुट गए। लोगों ने हाफिज स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 09:54 PM (IST)
        
(News from Bhadohi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें