Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भदोही

बड़ों को जगाने में बहा नौनिहालों का पसीना

ज्ञानपुर (भदोही) : लोकतंत्र के चल रहे महापर्व में मतदान बढ़ाने से लिए शनिवार को नौनिहालों ने जमकर पसीना बहाया। जगह-जगह निकली मतदाता जागरुकता रैलियों में बच्चों ने स्वस्थ लोकतंत्र की पहचान, सभी मतदाता करें मतदान का नारा देकर बड़ों को मतदान के लिए प्रेरित किया। लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे मतदाता जागरुकता अभियान के तहत प्राथमिक व आदर्श पूर्व माध्यमिक विद्यालय ज्ञा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:00 PM (IST)
        

कालीन नगरी प्रदूषण की गिरफ्त में

भदोही : विभिन्न समस्याओं से जूझ रही कालीन नगरी के लिए बढ़ता प्रदूषण गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है। जल प्रदूषण से कराह रही जनता के सामने वायु व ध्वनि प्रदूषण ने विकट समस्या खड़ी कर दी है। भले ही प्रदूषण विभाग इस बात से सहमत नहीं है लेकिन केंद्रीय भूजल बोर्ड व बीएचयू के वैज्ञानिकों ने बहुत पहले अपनी रिपोर्ट में कालीन नगरी के भूगर्भ में सुरक्षित जल को प्रदूषित बताया था। इसका बड़ा कारण यह है क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:58 PM (IST)
        

जल्द ही लटक सकता है पार्सल कार्यालय पर ताला

कैसर परवेज भदोही : कभी रेल विभाग की कमाई का बेहतर माध्यम बनने वाला पार्सल विभाग इन दिनों अपनी हालत पर खुद सिसक रहा है। कालीन नगरी के भदोही स्टेशन स्थित पार्सल कार्यालय की हालत देखने के बाद इस बात का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। एक जमाना था कि भदोही रेलवे स्टेशन से मुंबई, दिल्ली सहित अन्य महानगरों को भारी तादाद में कालीन व कालीन सम्बंधी मैटेरियल बुक कराए जाते थे। इस दौरान न सिर्फ विभाग को बेह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:43 PM (IST)
        

सनबीम के बच्चों ने बनाए स्वादिष्ट आइटम

भदोही : शिक्षा के क्षेत्र में शिखरता की ओर रजपुरा स्थित सनबीम स्कूल के बच्चों के हाथ के बने व्यंजन के जायके का क्या कहने। स्वाद ऐसी कि खाते ही चले जाएंगे, सलीका ऐसा कि देखते ही मुंह में पानी आ जाए। कुछ यही नजारा दिखा शनिवार को स्कूल में आयोजित नान थर्मल कुकिंग प्रतियोगिता के आयोजन में। इस दौरान कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों ने खानपान के स्वादिष्ट आइटम बनाकर लोगों को हैरत में डाल दिया। फूड सालद,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:14 PM (IST)
        

दर्जनों चार पहिया वाहन खंगाले गए

मोढ़ (भदोही) : कार्यकारी मजिस्ट्रेट जंगीलाल मौर्य के नेतृत्व में शनिवार को मोढ़ बाजार में अभियान चलाकर चार पहिया वाहनों की जांच पड़ताल की गई। इससे वाहन चालकों में हड़कंप मचा रहा। श्री मौर्य ने बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार वाहनों का चेकिंग अभियान चुनाव तक जारी रहेगा। इस दौरान लगभग दो दर्जन वाहनों की जांच पड़ताल की गई लेकिन आपत्तिजनक सामान नहीं मिला। हालांकि इससे वाहन सवारों में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:00 PM (IST)
        

परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा की तिथि तय

ज्ञानपुर (भदोही) : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा संपन्न कराने की निर्धारित हुई तिथि के साथ तैयारियों को लेकर मंथन शुरू हो चुका है। परीक्षा व मूल्यांकन कार्य 17 से 28 मई तक संपन्न कराने का समय निर्धारित किया गया है। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षा को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद से कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:58 PM (IST)
        

मानदेय नहीं तो चुनाव ड्यूटी का होगा बहिष्कार

भदोही : ग्राम रोजगार सेवक (पंचायत मित्र) वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक शनिवार को तहसील परिसर स्थित मंदिर प्रांगण में हुई। इस दौरान मानदेय न मिलने से नाराज रोजगार सेवकों ने चुनाव ड्यूटी का बहिष्कार करने का निर्णय लिया। रोजगार सेवकों ने कहा कि छह माह से उन्हें मानदेय नहीं मिला है। इससे उनके सामने भुखमरी की नौबत आ गई है। एक तरफ तो उन्हें मानदेय के लिए तरसाया जा रहा है दूसरी ओर चुनाव में फोटोग्राफी हेतु ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:56 PM (IST)
        

सूचना न देने पर की डीएम से शिकायत

ज्ञानपुर (भदोही) : जन सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई सूचना न देने पर आरटीआइ कार्यकर्ता ने जिलाधिकारी से शिकायत की है। आरटीआइ कार्यकर्ता विभूति नरायण दुबे ने आरोप लगाया है कि 6 मार्च 2014 को जिलाधिकारी से विभागों में आवंटित चार पहिया वाहनों के संबंध में जानकारी मांगी थी। निर्धारित तिथि बीत जाने के बाद भी जानकारी नहीं दी गई। जिलाधिकारी से सूचना उपलब्ध करवाने की मांग की है।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:55 PM (IST)
        

नहीं पहुंचे एक दर्जन परीक्षार्थी

ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में चल रही महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की परीक्षा में शनिवार को एक दर्जन परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। जबकि कुल 188छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। पहली पाली में संपन्न बीए प्रथम वर्ष भूगोल व बीए तृतीय वर्ष मध्यकालीन इतिहास की परीक्षा में पंजीकृत कुल 134 में से नौ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 125 छात्र-छात्राओ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:51 PM (IST)
        

26 घंटे गुल रही क्षेत्र की बिजली

चौरी (भदोही) : पावर सबस्टेशन में आई तकनीकी खराबी के चलते लगभग 26 घंटे क्षेत्र की सप्लाई गुल रही। इस दौरान लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। विशेषकर मड़ाई बाधित होने से किसान हलकान रहे। शुक्रवार को चौरी सब स्टेशन को जोड़ने वाली एचटी लाइन में ब्रेक डाउन होने से बिजली ठप हुई तो रात भर गायब रही। इस दौरान लोगों ने सोचा कि शनिवार को बहाल हो जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। हालांकि शाम तक खराबी दूर कर लिय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:49 PM (IST)
        

जलनिकासी समस्या से कराह रहे कालोनी निवासी

भदोही : भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित जमुनीपुर कालोनी निवासी जलनिकासी समस्या से कराह रहे हैं। निकासी व्यवस्था बाधित होने से नालियां बजबजाती रहती है जिससे आवंटियों का सांस लेना दूभर हो गया है। कालोनी की जलनिकासी के लिए बीडा द्वारा नाले का निर्माण कराया गया है। कालोनी के आवासीय भवनों का पानी सीवर लाइन के माध्यम से नाले में प्रवाहित होता है। साफ सफाई के अभाव में नाला अवरुद्ध हो गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:47 PM (IST)
        

आधी से गिरा पेड़, मकान धराशायी

बाबूसराय (भदोही) : क्षेत्र के कटका पड़ाव में शुक्रवार की रात आई आंधी से पेड़ गिरने पर रिहायशी मकान और मड़हा धराशायी हो गया। इस दौरान भवन स्वामी के अलावा उसके तीन मवेशी घायल हो गए। मौसम में अचानक परिर्वतन होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। तेज हवा के साथ अचानक शुक्रवार को बूंदाबांदी भी हुई। हवा तेज होने से कटका पड़ाव में सोना सरोज का कच्चा मकान और दीपचंद का आवासीय मड़हा धराशायी हो गया। मड़हे के पास बैठ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:39 PM (IST)
        

मौसम ने बढ़ाई किसानों की धड़कनें

ज्ञानपुर (भदोही) : मौसम के बदलते मिजाज के बीच शुक्रवार की रात तेज हवा संग बूंदाबांदी व शनिवार को आसमान में छाए बादलों के जमघट ने किसानों की धड़कन बढ़ा दी है। किसान इस बात को लेकर आशंकित हो उठे हैं कि यदि बारिश हुई तो गेहूं फसल की कटाई मड़ाई का कार्य बाधित हो जाएगा। मौजूदा समय में रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की कटाई मड़ाई का काम चल रहा है। दिन-रात व धूप की परवाह किए बगैर किसान परिवार समेत खेतों में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:38 PM (IST)
        

औपचारिकता में बदलीं मतदाता जागरुकता रैलियां

भदोही : बार बार मतदाता जागरूकता के नाम पर रैलियों का आयोजन अब विद्यालयों के लिए भारी पड़ने लगा है। यही कारण है कि कुछ विद्यालयों द्वारा फोटो खिंचवा कर औपचारिकता पूरी की जा रही है। निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुपालन मे प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में मतदाता जागरूकता रैलियों, गोष्ठियों के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। हालांकि बार बार रैलियों के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:32 PM (IST)
        

मतदाता जागरुकता रैलियों का तांता

भदोही : शनिवार का दिन मतदाता जागरुकता रैलियों के नाम फिक्स हो गया है। विभिन्न स्कूलों द्वारा निकाली गई रैलियों के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। नगर के सेंट जेवियर स्कूल द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को मतदान के महत्व से अवगत कराते हुए आगामी सात मई को वोट देने का आह्वान किया गया। इस क्रम में कई अन्य विद्यालयों द्वारा भी रैली निकाली गई। सुरियावां प्रतिनिधि के अन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:29 PM (IST)
        

अब निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं हो सकेगा नाम

ज्ञानपुर (भदोही) : नामांकन के अंतिम दिन शनिवार के बाद किसी भी मतदाता का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं किया जा सकेगा। पुनरीक्षण में बढ़े नए 25 हजार मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र मिलना मुश्किल होगा। हालांकि इसके पूर्व चलाए गए अभियान में शामिल 66 हजार वोटरों को रंगीन वोटर कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर समय-समय पर पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा था। कार्यक्रम ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:26 PM (IST)
        

मतगणना तक रोड कटिंग पर रहेगा प्रतिबंध

भदोही : लोकसभा की मतगणना यानी 16 मई से पहले ओएफसी केबल डालने अथवा किसी प्रकार की रोड कटिंग पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने रोक लगा दी है। यह आदेश बीएसएनएल महाप्रबंधक (वाराणसी) की शिकायत पर दिया गया है। निजी दूर संचार सेवा प्रदाताओं द्वारा ओएफसी केबल डालने के लिए सड़कों की खुदाई के दौरान बार बार बार बीएसएनएल केबलें ध्वस्त हो रही थीं। इसके अलावा नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में कराए जा रहे निर्माण क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:25 PM (IST)
        

दो इवीएम की तरफ चला भदोही का चुनाव

ज्ञानपुर (भदोही) : नामांकन पत्रों की वापसी और जांच के बाद प्रत्याशियों की स्थित साफ होगी। बावजूद इसके यदि पर्चा वापस अथवा निरस्त नहीं हुआ तो दो इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का प्रयोग किया जाएगा। उधर, नोटा आने के बाद एक मशीन में मात्र सोलह चुनाव चिन्ह इंट्री हो सकते हैं। दरअसल, एक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में अधिकतम 15 प्रत्याशियों के चुनाव निशान डाले जा सकते हैं। सोलहवें स्थान पर नोटा का बटन होगा। ना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:24 PM (IST)
        

ताकि मतदाताओं को न आए दिक्कत

ज्ञानपुर (भदोही) : मतदाताओं को सुविधा के लिए प्रत्येक बूथों पर पानी, रैंप व शौचालय की सुविधा दुरुस्त कराने में जिला प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है। शनिवार को जिलाधिकारी रणवीर प्रसाद के निर्देश पर निर्मल भारत अभियान के जिला समन्वयक सरोज पांडेय ने ज्ञानपुर सहित भदोही व डीघ ब्लाक के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर स्थिति का निरीक्षण किया। पिछले कई चुनाव के गिरते मतदान प्रतिशत को बढ़ाने म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:22 PM (IST)
        

लगत बा कि लड़ाई कचाके क होई

भदोही : अबकी पारी के चुनाव में केकरे हाथे बाजी लगी, ई रहस्य बन गयल हौ। जऊन हिसाब से ताल ठोंकात बा ओहसे लगेता कि लड़ाई कचाके क होई। इंदिरा मिल स्थित चाय की दुकान पर चुनावी चर्चा में दिमाग खपा रहे चनरजीत ने सौ टके की बात कही। एक निजी अस्पताल में किसी परिजन का उपचार कराने आए चनरजीत को रोगी से अधिक चुनाव की चिंता सता रही है। बीमार को दवा दारू देने के बाद वह सीधे चाय की दुकान पहुंच जाता है और चुनावी च... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:19 PM (IST)
        
(News from Bhadohi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »