Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भदोही

नुक्कड़ नाटक से सुरक्षित यातायात की सीख

ज्ञानपुर (भदोही): शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी वुडवर्ड के छात्र शुक्रवार को गुरु के रूप में नजर आए। उन्होंने रैली निकालने के साथ ही नगर में नुक्कड़ नाटक के मंचन के माध्यम से यातायात नियमों से अवगत कराया। संदेश दिया कि लोग सचेत रहें तो तमाम लोगों की जिंदगी सुरक्षित रहेगी। बड़ी संख्या में लोग उत्सुकता के साथ यातायात संबधी जानकारी को नाटक के माध्यम से लिया। दरअसल, वुडवर्ड प्रबंधन सामाजिक सरोकार कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:06 PM (IST)
        

प्रदूषण से कई जीवों के अस्तित्व पर संकट

मोढ़ (भदोही): क्षेत्र के सेवा सदन इंटर कालेज में शुक्रवार की सुबह इको क्लब के तत्वावधान में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान छात्रों ने नए वर्ष पर कम से कम एक वृक्ष लगाने का संकल्प लिया। क्लब के अध्यक्ष ब्रह्मदेव तिवारी ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के कारण आज कई जीवों के अस्तित्व पर संकट आ गया है। कहा कि वृक्षों के बिना धरती पर जीवन की परिकल्पना संभव नहीं है। ऐसे में हर व्यक्ति को वृक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:37 PM (IST)
        

राज्य मंत्री का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

गोपीगंज (भदोही): जंतर-मंतर दिल्ली में आयोजित धरना-प्रदर्शन की सफलता के लिए भ्रमण पर निकले प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री प्रकाश राय लल्लन का नगर में स्वागत किया गया। वाराणसी से लौटते समय गुरुवार की रात सपा नेता अनिल यादव के आवास पर पहुंचे राज्य मंत्री श्री राय, विधायक मधुबाला पासी व कुंवर प्रमोद चंद मौर्य का स्वागत नगर ईकाई द्वारा किया गया। इस अवसर पर सतीशचंद गुप्त, अब्दुल जब्बार, मोहित कुमार, कोमल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:11 PM (IST)
        

वनवासी बस्ती में बंटे गर्म कपड़े

ज्ञानपुर (भदोही): ठंड से बचाव के लिए सरकारी तंत्रों के अलावा सामाजिक संगठन भी आगे आए। शुक्रवार को सेंट थामस स्कूल के तत्वाधान में गरीब व वनवासी बस्तियों में गर्म कपड़े बांटे गए। स्कूल की उप प्रधानाचार्य सूसी पाल ने ग्राम सभा जोरई की गरीब व वनवासी बस्ती में साड़ियां, गर्म कपड़े, स्वेटर, शाल व कंबल बांटे। कपड़ा मिलते ही वनवासी मुसहरों के चेहरे खुशी से खिल उठे। इस मौके पर श्रुति मालवीया, संजय सिंह तथा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:09 PM (IST)
        

मारपीट में आधा दर्जन घायल

ऊंज (भदोही): क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर हुई मारपीट में आधा दर्जन लोग घायल हो गए। उनका इलाज स्थानीय चिकित्सालय में कराया गया। रोही बाजार में हुई पैसे के लेनदेन में हुई मारपीट में प्रथम पक्ष से कृष्णचंद गुप्ता निवासी गोपीगंज और दूसरे पक्ष से पूरेभानपुर निवासी ह्दय नारायण अग्रहरी घायल हो गए। इसी तरह कलापुर में पुरानी रंजिश में हुई मारपीट में चार लोग घायल हो गए। दोनों पक्ष से चार-चार लोगों के ख... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:05 PM (IST)
        

कहीं नहीं जले अलाव, ठिठुर रहे लोग

ऊंज (भदोही): गरीबों को ठंड से बचाव के लिए कंबल वितरण के भले ही बढ़चढ़ कर दावे किए जा रहे हों लेकिन औपचारिकता मात्र पूरी किए जाने से लोगों की दिक्कतें बढ़ी हैं। जिला प्रशासन के अधिकारी जगह-जगह कंबल वितरण कर रहे हैं ताकि शीत लहरी से कोई गरीब मरने न पाए। देखा जाए तो ठंड के आगे अलाव व कंबल वितरण ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है। तीर्थ स्थल सेमराधनाथ सहित तमाम सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की मु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:04 PM (IST)
        

180 लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

ज्ञानपुर (भदोही): क्षेत्र के लखनो गांव में शुक्रवार को कैंप लगाकर 180 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं नि:शुल्क दवा वितरण किया गया। अस्पताल के प्रबंधक डा. गौतम कुमार सिंह ने बताया कि समय-समय पर कैंप लगाकर असहाय दीन-दुखियों की सेवा की जाती है। कैंप में कुशल चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण परामर्श एवं दवा वितरण का आयोजन किया जाता है। इससे समाज के गरीब तबके के लोगों को सीधा लाभ मिल सके। इस मौके ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:02 PM (IST)
        

गोल्ड मेडल से छात्रा ने बढ़ाया जिले का मान

गोपीगंज (भदोही): इलाहाबाद विश्वविद्यालय में वैश्विक जैव विविधता पर आयोजित सेमिनार में सदर मोहाल निवासी निखिता गुप्ता ने बेस्ट पोस्टर प्रजेन्टेशन स्टूटी-हनी में स्वर्ण पदक हासिल कर नगर व जनपद का नाम रोशन किया है। बिटिया के इस उपलब्धि से कालीन नगरी के लोग फूले नहीं समा रहे हैं। उसके आवास पहुंचकर बड़ी संख्या में लोगों ने उत्साहव‌र्द्धन किया। विश्वविद्यालय में जंतु विभाग की ओर से आयोजित सेमिनार में उत्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:00 PM (IST)
        

बच्चों की मनमोहक प्रस्तुति ने जीता दिल

भदोही: नईबाजार स्थित सेंट मेरिज स्कूल में शुक्रवार को अंतर कक्षीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों की मोहक प्रस्तुति ने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतियोगिता में कक्षा तीन से पांच तक के छात्रों को जूनियर ग्रुप, छह से आठ को सब जूनियर ग्रुप व नौ से 12 को सीनियर ग्रुप में बांटा गया था। निर्णायक मंडल में फादर रेमंड प्रकाश, फादर मैनुएल व सिस्टर शीला रहीं। इस दौरान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:50 PM (IST)
        

प्रशासन के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

ज्ञानपुर (भदोही): जिला प्रशासन की ओर से जारी नोटिस के खिलाफ सागररायपुर के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। आरोप लगाया कि सैकड़ों वर्ष से रह रहे गरीबों को बेदखल करने के लिए आदेश जारी किया गया। इस पर रोक नहीं लगी तो सैकड़ों गरीब परिवार की गृहस्थी उजड़ जाएगी। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सौ वर्षो से आराजी नम्बर 572 पर छप्पर डालकर सैकड़ों परिवार गुजर-बशर कर रहे हैं। गरीब परिवार के पास रहने के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:48 PM (IST)
        

शौर्य, आंचल व लकी का स्वास्थ्य उत्तम

औराई (भदोही): स्थानीय ब्लाक सभागार में शुक्रवार को गोष्ठी का आयोजन कर बच्चों के स्वास्थ्य स्वास्थ्य का परीक्षण हुआ। इस दौरान विभिन्न आयु वर्ग के 20 बच्चे पुरस्कृत किए गए। तीन से छह वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों में अछवर के शौर्य, पूरे रजई की आंचल और अछवर के ही लकी क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे। इन बच्चों के वृद्धि की स्थिति सामान्य रही। इनके माता-पिता को पुरस्कृत किया गया। स्वास्थ्य ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:42 PM (IST)
        

एसडीएम व चेयरमैन ने बांटे कंबल

औराई (भदोही): क्षेत्र के घोसिया बाजार में ठंड से निजात दिलाने के लिए एक हजार कंबल वितरित किए गए। यह कंबल चेयरमैन नुमाम अहमद व नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायियों के सहयोग से मंगाए गए थे। चेयरमैन के घर आयोजित कंबल वितरण में जिलाधिकारी के आने का कार्यक्रम था। व्यस्तता के कारण जिलाधिकारी का कार्यक्रम रद हो गया। इसके चलते उपजिलाधिकारी राजेंद्र कुमार ने कंबल वितरण किया। इस मौके पर निवास बरनवाल, राजीव बरनवाल,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:40 PM (IST)
        

फोरलेन बनाने में गांवों की बिजली गुल

ज्ञानपुर (भदोही): भदोही से बाबतपुर के बीच निर्माणाधीन फोरलेन मार्ग के चलते गांवों की बिजली दो चार दिनों तक गुल होना आम बात हो गई है। बिजली के गुल होने से रात में अंधेरा तो दूसरी तरफ सिंचाई कार्य बाधित हो रहा है। निर्माणाधीन सड़क की दोनों पटरियां लगभग छह फीट तक जेसीबी लगाकर खोद दी गई हैं। इससे पटरी के किनारे लगे विद्युत के पोल भी उखड़ जा रहे हैं। हालांकि विभागीय स्तर से गड्ढा खोदने के पहले नए पोल फ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

जिले को डार्कजोन से रखना होगा बाहर

ज्ञानपुर (भदोही): शासन की ओर से जनपद को डार्कजोन घोषित किए जाने के खिलाफ विधायक विजय मिश्र ने आवाज उठाई है। मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शासनादेश को शिथिल करने की मांग की है। कहा कि बोरिंग पर रोक लगाने से किसानों की परेशानी बढ़ने के साथ ही साथ पेयजल संकट गहरा सकता है। तमाम किसान इस रोक से बर्बाद हो जाएंगे। ऐसे में इस पर लगी रोक हटाना किसानों के हित में है। दरअसल, भदोही के सभी ब्लाकों में अति जल दो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

लाइसेंस डीजल का, बिक रहा पेट्रोल

ज्ञानपुर (भदोही): डीजल विक्रय के फुटकर लाइसेंस पर धड़ल्ले से चट्टी चौराहों पर मिलावटी पेट्रोल की बिक्री की जा रही है। साल्वेंट मिश्रित पेट्रोल वाहन इंजनों के लिए घातक साबित हो रहा है। किसानों की सुविधा के लिए बाजारों व चट्टी चौराहों पर फुटकर डीजल विक्रय के लाइसेंस जारी किए गए थे ताकि कृषि कार्य हेतु दस-बीस लीटर डीजल के लिए किसानों को पेट्रोल पंपों का चक्कर न काटना पड़े। देखा जा रहा है कि कुछ दुकान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

इंदिर आवास आवंटन में आ रही धांधली की बू

ज्ञानपुर (भदोही): इंदिरा आवास आवंटन से धांधली की बू आने लगी है। स्थायी पात्रता सूची को दरकिनार कर लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। यही नहीं पूर्व के लाभान्वित पात्रों को ही योजना का लाभ दे दिया जा रहा है। बीपीएल सूची व स्थायी पात्रता की सूची में शामिल पात्र लाभार्थियों को इंदिरा आवास का आवंटन किया जाता है। वित्तीय वर्ष 1985 से देश में सर्व प्रथम इंदिरा आवास योजना की शुरुआत की गई थी। आवास योजना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

वृद्धा पेंशन से वंचित हो सकते हैं दो हजार लाभार्थी

ज्ञानपुर (भदोही): राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता न होने पर दो हजार से अधिक लाभार्थियों को वृद्धा पेंशन का लाभ नहीं मिल पाएगा।.. हालांकि जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके यादव ने ऐसे पात्र लाभार्थियों को अंतिम चेतावनी जारी करते हुए सीबीएस प्रणाली से आच्छादित बैंकों में खाता खोलकर नम्बर उपलब्ध कराने को कहा है। दरअसल, जिले में कुल 39 हजार 39 वृद्धा पेंशन के पात्र लाभार्थी हैं। चालू वित्तीय वर्ष में अभी तक क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:51 PM (IST)
        

अनुदेशकों की बैठक 21 को

भदोही: उच्च प्राथमिक अनुदेशक वेलफेयर एसोसिएशन ब्लाक इकाई सुरियावां की बैठक आगामी 21 दिसंबर को ब्लाक संसाधन केंद्र पर होगी। जिला संगठन मंत्री शशिप्रकाश यादव ने बताया कि इस दौरान ब्लाक इकाई के पुर्नगठन पर मंथन किया जाएगा। उन्होंने अनुदेशकों से भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:21 PM (IST)
        

क्रिकेट प्रतियोगिता 21 से

मोढ़ (भदोही): क्षेत्र के सनकडीह गांव में एसएससी के सौजन्य से आगामी 21 दिसंबर से कैनवस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया जाएगा। आयोजक पिंटू सरोज ने बताया कि प्रतियोगिता में जनपद की प्रमुख टीमें भाग लेंगी। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:20 PM (IST)
        

दायित्वों को समझें प्रबंध समिति

ज्ञानपुर (भदोही): न्याय पंचायत संसाधन केन्द्र माधोरामपुर में गुरुवार को आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन विद्यालय प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को दायित्वों का बोध कराया गया। प्रशिक्षक नवीन कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि प्रबंध समिति के सदस्य दिए गए दायित्वों को समझें। शैक्षणिक उन्नयन के प्रति संवेदनशील रहें। प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंध समितियों को उनके कर्तव्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:19 PM (IST)
        
(News from Bhadohi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें