1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

ऐतिहासिक बेहिलनाथ में स्थापित हुआ शिव परिवार

बस्ती: उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन सूची में दर्ज ऐतिहासिक बेहिलनाथ मंदिर में शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा रविवार को विधि विधान से की गई। ढाई हजार वर्ष पुराने उक्त शिव मंदिर में आज तक शिव परिवार की पूजा नहीं होती थी। धार्मिक विद्वानों के काफी विमर्श के बाद उक्त मूर्तियों को स्थापित किया गया। जिससे मंदिर पर पूजन हेतु आने वाले श्रद्धालुओं में हर्ष की लहर दौड़ गई है। धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:14 PM (IST)
        

प्रतिभा सम्मान से नवाजे गए छात्र

बस्ती: श्री गुरुशरण पाल इंटर कालेज गायघाट में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में इंटर कालेज गायघाट के 28 छात्रों ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया। जिसमें इंटरमीडिएट में सर्वाधिक 80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर देवचन्द्र तथा हाईस्कूल में मो. हारून ने 82 प्रतिशत अंक, बालिकाओं ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:10 PM (IST)
        

शिक्षकों की सेवा शर्तों का सृजन करे सरकार

बस्ती: सरकार को शिक्षकों का पद सृजन, अनुमोदन एवं सेवाशर्तों का निर्माण करना चाहिए। जिससे माध्यमिक वित्तविहीन विद्यालयों में सेवा दे रहे शिक्षकों की जन शक्ति का निर्धारण संभव होगा। उक्त बातें वित्तविहीन शिक्षक संघ की बैठक को कटरा बाइपास पर संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष इंद्रशेन चौधरी ने कही। प्रदेश महामंत्री रमेश पाठक ने कहा कि जबतक सरकार मानदेय के भुगतान की अंतिम तिथि निर्धारित नहीं कर देती तब तक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:09 PM (IST)
        

संक्रामक बीमारियों से निपटने के नहीं हुए उपाय

बस्ती: बरसात के मौसम में जल व मच्छरजनित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। हर साल प्रदूषित जल के सेवन से तमाम लोग डायरिया, उल्टी, दस्त जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हालांकि इन बीमारियों की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा ग्राम स्वच्छता समिति के खाते में हर साल दस हजार रुपया भी मुहैया कराया जाता है। इस धन का उपयोग पेयजलश्रोतों को विसंक्रमित क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:07 PM (IST)
        

अखंड पाठ से शुरू हुआ श्रीगुरुग्रंथ साहिब का 411 वां प्रकाशोत्सव

बस्ती : श्रीगुरु ग्रंथ साहिब का 411 वां स्थापना दिवस रविवार को अखंड पाठ से शुरू हुआ। तीन दिनों तक चलने वाले इस पर्व में जहां विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे वहीं अंतिम दिन मंगलवार को सजेगा कीर्तन दरबार, लोग छकेंगे लंगर। इस मौके पर महान विभूतियों को सिरोपाओ देकर सम्मानित भी किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत श्रीगुरु ग्रंथ साहिब को समर्पित सर्वधर्म सछ्वाव की शब्द वाणी संदेश के रूप में जन-जन तक पहुंचान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:05 PM (IST)
        

5 माह से लगा रहे दौड़,नहीं पूरी हुई जांच

बस्ती: सदर तहसील में पीड़ित दौड़ रहे हैं,लेकिन कोई पुरसाहाल नहीं है। वारिस प्रमाण पत्र के लिए एक व्यक्ति पांच माह से दौड़ रहा है,लेकिन अब तक लेखपाल जांच ही पूरी नही कर पाए। पुरानी बस्ती के नरहिरया निवासी जय प्रकाश ने बताया कि 3 मार्च 13 को वारिस प्रमाण पत्र के लिए उसने प्रार्थना पत्र दिया,लेकिन अब तक उसे प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया। उसके पिता का निधन 27 साल पहले हो गया है। जनवरी 15 में मां भी चल बसी।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:04 PM (IST)
        

मान्यता प्राप्त विद्यालयों के साथ सौतेला व्यवहार

बस्ती: उत्तर प्रदेश वित्त विहीन विद्यालय प्रबंधक संघ की बैठक स्वामी विवेकानंद विद्यालय मनौरी चौराहे पर हुई। जिलाध्यक्ष विक्रमजीत ¨सह ने कहा कि सरकार शिक्षा अधिनियम 2009 का पालन नहीं कर पा रही है। अधिनियम के तहत कक्षा एक से 8 तक की शिक्षा व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी, लेकिन सरकार मान्यता प्राप्त विद्यालयों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। मांग किया कि परिषदीय विद्यालयों की भांति निजी विद्यालयों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:55 PM (IST)
        

धान खरीद को हैं तैयार, सरकारी बकाया में हाथ मल रहे जिम्मेदार

बस्ती : धान खरीद को लेकर शासन से लगायत खाद्य एवं रसद विभाग खूब माथा पच्ची कर रहा है। सारी तैयारियां चल रही हैं, मगर पुराने सरकारी चावल की वसूली को लेकर जिम्मेदार जिला विपणन अधिकारी हाथ मलते नजर आ रहे हैं। कारण यह कि वसूली की गति इतनी धीमी है कि इसका पूरा प्रभाव आगामी धान खरीद पर पड़ने के आसार नजर आ रहे हैं। वह इस नाते कि यदि राइस मिलों ने बकाया नहीं दिया तो धान कूटने से वे वंचित रहेंगे और जब मिलें... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:55 PM (IST)
        

पंचायत चुनाव को लेकर बनाई रणनीति

बस्ती: पंचायत चुनाव को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक गौर कस्बे में हुई। जिसमें ग्राम पंचायत व जिला पंचायत चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई। मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष पंचायत प्रकोष्ठ नरेन्द्र तिवारी रहे। विशिष्ट अतिथि सुशील ¨सह ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर भाजपा ने पंचायत चुनाव को अत्यन्त गंभीरता पूर्वक लिया है। राजनैतिक नर्सरी के रूप में पंचायत चुनाव की तैयारी के आगामी मिशन 2017 के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:54 PM (IST)
        

निर्माण में धांधली,रिपोर्ट ठंडे बस्ते में

बस्ती:गोदाम निर्माण में धांधली की शिकायत जांच में सही पाए जाने के बाद कार्यदायी संस्था के बचाव की खातिर रिपोर्ट ठंडे बस्ते में डाल दी गई है । किसान सेवा सहकारी समिति बसडीला,रुधौली परिसर में गोदाम,सीसीरोड, इंटरला¨कग एवं बाउंड्रीवाल का जैसे-तैसे निर्माण करा भुगतान ले लिया गया। कार्य की गुणवत्ता का आंकलन इसी से किया जा सकता है बनने के कुछ ही महीने में सीसीरोड एवं इंटरला¨कग धंस गई। गोदाम का प्लेटफा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:54 PM (IST)
        

मुकदमा वापसी के लिए राज्यपाल से गुहार

बस्ती: मुख्यमंत्री का पुतला जलाने के प्रकरण में कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं पर दर्ज मुकदमा का वापस लेने की गुहार राज्यपाल से लगाई है। पार्टी उपाध्यक्ष बाबूराम ¨सह ने राज्यपाल को भेजे पत्र में कहा कि लोकतंत्र में दलों को शांतिपूर्ण आंदोलन, धरना प्रदर्शन का संवैधानिक और स्वाभाविक अधिकार है। ऐसे में प्रदेश नेतृत्व के आवाहन पर बीते चौबीस अगस्त को प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरोध मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:53 PM (IST)
        

16 लाख से 127 गांवों के हैंडपंपों का होगा उच्चीकरण

बस्ती:देर से ही सही,शासन को बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वालों की पीड़ा का अहसास हआ। पेयजल समस्या से निजात दिलाने को हैंडपंपों का उच्चीकरण कराया जा रहा है। अब तक 80 के प्लेटफार्म ऊंचे हो चुके हैं। 127 गांवों के 220 हैंडपंपों का प्लेटफार्म ऊंचा किया जाना है। इस पर तकरीबन 16 लाख रुपये खर्च होंगे। घाघरा और कुआनों नदी की बाढ़ से हर साल प्रभावित होने वाले 127 गांवों की डेढ़ लाख आबादी को अब पीने क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:53 PM (IST)
        

भिरिया से अमरौली शुमाली जाने वाली सड़क जर्जर

बस्ती: भिरिया बाजार से अमरौली शुमाली जाने वाली सड़क बुरी तरह जर्जर हो गई है। कदम-कदम पर गड्ढों व जलभराव के चलते राह चलना दुश्वार हो गया है। इस सड़क का निर्माण लगभग 15 साल पहले हुआ था। तबसे मरम्मत के नाम पर कई बार महज खानापूर्ति ही की गई। सोनहा-शिवाघाट मार्ग के भिरिया पड़ाव पर ही सड़क पर पानी भरता है। इस मार्ग पर एक कन्या इंटर कालेज, एक इन्टर कालेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व दो प्राथमिक विद्यालय ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:52 PM (IST)
        

परीक्षा और चुनाव को लेकर आयुक्त ने अफसरों को सहेजा

बस्ती: आयुक्त पीके सिहं ने रविवार को यहां पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर लेखपाल भर्ती परीक्षा और पंचायत चुनाव के तैयारियों की समीक्षा की। आयुक्त ने बताया कि आने वाले दो-तीन महीने किसी चुनौती से कम नहीं है। चुनाव के साथ दुर्गा पूजा,दशहरा,मोहर्रम के त्योहार भी सन्निकट है। ऐसे में जरा सी चूक बड़ी समस्या बन सकती है। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दो घंटे चली इस बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक लक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:52 PM (IST)
        

रस्तोगी गैंग के तीन गुर्गे हवाला कारोबार में गिरफ्तार

बस्ती : लंबे समय से क्षेत्र में हवाला कारोबार करने वाले सगे भाइयों समेत तीन व्यक्तियों को पुलिस ने दबोचकर उनके खिलाफ मनी लां¨ड्रग,धोखाधड़ी समेत आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पकडे गए तीनों व्यक्ति लखनऊ में बैठे रस्तोगी के गुर्गे बताए जा रहे हैं। पूर्वांचल समेत प्रदेश के तमाम जनपदों में बडे पैमाने पर हवाला का कारोबार करने वाले पंकज रस्तोगी पर पुलिस की नजर लंबे समय से थी मगर कड़ी हा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 10:19 PM (IST)
        

शकील का रसूख डिगा रहा पुलिस का हौसला !

बस्ती : चिकित्सा क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनी सिस्को रिसर्च लिमिटेड (एसआरएल) का लाखों रुपये गोलमाल मामले के सबसे रहस्यमयी किरदार शकील के इर्द-गिर्द पुलिस पहुंच तो गई है, मगर उसके राजनैतिक आका से घिरा होने की वजह से उस पर हाथ डालने से कतरा रही है। माना जा रहा है कि राजनैतिक रसूख के आगे पुलिस का हौसला पस्त होता दिख रहा है। पिछले हफ्ते भर से पंजाब एंड ¨सध बैंक के खाते के जरिए लाखों रुपये के गोलमा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:56 PM (IST)
        

हाइवे पर हादसा, परिचालक समेत तीन की मौत

बस्ती: गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर थाना क्षेत्र के तेनुआ गांव के निकट सड़क के किनारे खड़ी एक बस से उतरे परिचालक सहित तीन लोगों को पीछे से आया डीसीएम रौंदते हुए निकल गया। शुक्रवार-शनिवार की रात करीब ढाई बजे हुई इस घटना में बस के देवरिया जिला निवासी परिचालक समेत दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीसरे ने जिला चिकित्सालय ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया। आलमबाग डिपो की यूपी-53-सीटी 2202 गोरखप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:55 PM (IST)
        

भाजपा महिलाओं को राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ने को संकल्पित

बस्ती:भाजयूमो के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद पांडेय ने कहा कि केंद्र में सत्तासीन भाजपा सरकार महिलाओं को राष्ट्र की की मुख्य धारा से जोड़ने को संकल्पित है। इसी सपने को साकार करने के लिए पूरे देश में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को संचालित किया जा रहा है। श्री पांडेय गनेशपुर में रक्षा बंधन पर आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने उपस्थित महिलाओं को... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:25 PM (IST)
        

विक्रमजोत में सैकड़ों बहनों को सुरक्षा बीमा योजना का तोहफा

बस्ती: रक्षाबंधन पर भाजपा नेता अजय ¨सह द्वारा विक्रमजोत डाक बंगले पर रक्षाबंधन समारोह आयोजित कर सैकडों बहनों को प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के तहत लाभान्वित किया गया। महिलाओं को आम के पौध भी वितरित किए गए। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि श्रेष्ठ भारत का सपना साकार करने में आधी आबादी के और योगदान की जरूरत है। आज देश चाहे सैन्य क्षेत्र हो या ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:24 PM (IST)
        

भइया की कलाई में बांधा संसार भर का प्यार

बस्ती : भारतीय संस्कृति में रिश्तों का क्या मूल्य है, इसे अगर किसी ने न समझा हो तो रक्षा बंधन का पर्व ध्यान से देख ले। भाई-बहन के प्यार का इससे बड़ा संसार में दूसरा कोई सानी नहीं है। शनिवार को इस त्योहार में डूबे समूचे जन-मानस के हाव-भाव और उनके घरों का माहौल अपने आप उस रूहानी अपनेपन का एहसास करा रहा था। देर रात तक बहन-भाई एक दूसरे पर प्यार-संसार न्योछावर करते रहे। भद्रा की वजह से दोपहर एक बजकर प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:23 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें