Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

संघर्ष लाया रंग, विद्युत विभाग ने शुरू की पहल

बस्ती : क्षेत्र के पोखरनी गांव निवासी सुरेश श्रीवास्तव का संघर्ष रंग लाया। गुरुवार को विद्युत विभाग की टीम गांव में सौ केवीए का ट्रांसफार्मर लगाने पहुंच गई। हालांकि श्रीवास्तव अब भी इससे संतुष्ट नहीं हैं, क्योंकि वे मानते हैं कि विभाग अब भी क्षमता के मुताबिक जहां ट्रांसफार्मर नहीं स्थापित करवा रहा है वहीं अन्य मांगों पर भी प्रशासन ने कुछ नहीं किया है। नतीजतन व्यवस्था को लेकर खिन्न सुरेश मांगों को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:47 PM (IST)
        

कांग्रेसियों ने गौर को तहसील बनाने की उठाई आवाज

बस्ती: गौर बाजार में ब्लाक अध्यक्ष सलाहुद्दीन की अध्यक्षता में कांग्रेसियों की एक बैठक हुई, जिसमें गौर को तहसील का दर्जा देने की मांग की गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिला महा सचिव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि गौर ब्लाक के राजस्व गांव व सल्टौवा ब्लाक के वे गांव जो गौर से सटे हैं, को मिला कर एक नई तहसील बनाई जानी चाहिए। तहसील बनने से न सिर्फ यहां का विकास तीव्र गति से होगा, बल्कि लोगों को सुविध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:46 PM (IST)
        

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए सजा शहीद स्मारक

बस्ती: विक्रमजोत विकास खंड के छावनी स्थित शहीद स्मारक स्थल को शहीद दिवस के अवसर पर दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने व आयोजन स्थल को मूर्तरूप देने के लिए गुरूवार की देर शाम आयोजन समिति के सदस्य जुटे रहे। बता दें कि जंगे-ए-आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने में अव्वल रहा यह इलाका 1857 की क्रांति में देश की आजादी का गवाह बना था,क्योंकि जब यहां के सैनिकों ने अंग्रेज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:45 PM (IST)
        

रसोई गैस उपभोक्ताओं को लूट रहीं एजेंसियां

बस्ती : डायरेक्ट बेनीफिट टू एलपीजी का फायदा नुकसान अभी भविष्य के गर्भ में है, मगर यहां तो लोगों के चूल्हे पर संकट खड़ा हो गया है। रसोई गैस में आन लाइन करा चुके उपभोक्ता तो बैंक में आने वाले अनुदान को लेकर झेल ही रहे हैं, जिनका आन लाइन नहीं हो सका है वे और अधिक परेशान हैं। क्योंकि उन्हें बुकिंग कराने के बाद भी कई-कई दिनों तक गैस नहीं मिल पा रही है। जिले में तीन पेट्रोलियम कंपनियों के कुल 14 एजेंसिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:45 PM (IST)
        

कार्यकर्ताओं के असहयोग से योजना पर संकट

बस्ती : विकास खंड क्षेत्र में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण का काम चल रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो टीम लगाई है, जो निर्धारित तिथि व समय पर केन्द्रों पर पहुंच जा रही हैं, लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के असहयोग के चलते योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है। जबकि जिम्मेदार कार्रवाई का आश्वासन देकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत ग्रामीण अंचल के बच्चों का स्वास्थ्य प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:44 PM (IST)
        

सकारात्मक सोच रखें, धैर्य न खोएं

बस्ती: प्रतिकूल परिस्थितियों को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने पर हालात अनुकूल बन जाते हैं। व्यक्ति आशावादी बनकर किसी भी चुनौती से निपट सकता है। आगामी बोर्ड परीक्षाएं सन्निकट हैं, और बच्चों के चेहरे पर घबराहट चिंता साफ देखा जा सकता है। ऐसे में बच्चे जिनकी तैयारी है वे बेहतर प्रदर्शन को लेकर तनाव ग्रस्त हैं। औसत बच्चे परीक्षा उत्तीर्ण करने के तनाव में हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे परीक्षा को एक सामा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:42 PM (IST)
        

प्रधान,सेकेटरी व तकनीकी सहायक से धन वसूली का आदेश

बस्ती : बनकटी विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोहड़वा में कराए गए विकास कार्यो में 31 हजार रुपये की वित्तीय अनियमितता पाए जाने के बाद दोषी प्रधान,सेक्रेटरी और तकनीकी सहायक से इसकी वसूली के आदेश दिए गए हैं। गांव के ही ज्वाला प्रसाद यादव की शिकायत पर ग्राम पंचायत में कराए गए कार्यो की जांच शुरू हुई। शिका यतकर्ता द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच जिला ग्रामोद्योग अधिकारी से कराई गई। जांच में 95 हजार की व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:41 PM (IST)
        

छात्रवृत्ति के खेल में एक और स्कूल पर दर्ज होगा मुकदमा

बस्ती: छात्रवृत्ति घोटाले के खेल में एक और स्कूल का नाम सामने आया है। जिलाधिकारी ने मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दे दिया है। डा.भीमराव अंबेडकर प्रा.विद्यालय में एक लाख से अधिक की छात्रवृत्ति की हेराफेरी पकड़ी गई। इसमें कार्यवाही शुरू होती इससे पहले ही स्कूल प्रबंधन ने 352 पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए ली गई छात्रवृत्ति गुपचुप ढंग से वापस लौटा दिया। यह विद्यालय मान्यता प्राप्त है। वर्ष 12-13 में यहां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:39 PM (IST)
        

सभी को पक्का मकान मुहैया कराएगी सरकार

बस्ती : गरीब तबके के पात्र लोगों को पक्का मकान दिलाना समाजवादी सरकार का पहला लक्ष्य है। जिसके लिए व्यापक पैमाने पर योजना बनाकर ब्लाक स्तर पर चयन प्रक्रिया पूरी की जा रही है, तथा उन्हें आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यह कहना है प्रदेश के पशु धन विकास मंत्री राज किशोर सिंह का। वह गुरुवार को परशुरामपुर कस्बा स्थित किसान इंटर कालेज में पात्रों को आवास वितरित कर रहे थे। इस दौरान 447 पात्रों को आवास बनाने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:35 PM (IST)
        

महराजगंज क्रय केंद्र पर किसानों ने काटा बवाल

बस्ती: महराजगंज क्रय केंद्र पर तौल को लेकर हुई नोंक-झोंक थाने पहुंचाएं जाने पर भड़के किसानों ने दिन भर बवाल काटा। मिल के महाप्रबंधक ने बातचीत कर देर शाम विवाद सुलझा दिया। हुआ यूं मसौधा चीनी मिल के महराजगंज स्थित क्रय केंद्र पर कुछ किसान गन्ने की तौल कराने गए। क्रम से खरीद न किए जाने पर कई किसानों ने एतराज जताया। इसको लेकर तू तू मैं मैं बढ़ गई। तौल लिपिक ने क्रय केंद्र बंद कर दिया और दु‌र्व्यवहार क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:34 PM (IST)
        

न्यायालय के आदेश पर जानलेवा हमला में महिला नामजद

बस्ती : कोतवाली थाना क्षेत्र के ओरीजोत मुहल्ला में दीपावली के दिन हुई घटना में कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने एक महिला को नामजद करते हुए दो अज्ञात पर जान लेवा हमला, साजिश रचने व धमकी देने का मुकदमा दर्ज किया है। हुआ यूं कि दीपावली के दिन 23 अक्टूबर 14 को अज्ञात बदमाशों ने सीतापुर आंख अस्पताल कालोनी निवासी राम प्रकाश श्रीवास्तव की हत्या का प्रयास किया। हालांकि वे बाल-बाल बच गए। गोली उनके अंगुली को चीरत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:28 PM (IST)
        

सुनियोजित भ्रष्टाचार की शिकार है जनता : संजय

बस्ती : रुधौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने जिलाधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी और उप जिलाधिकारी रुधौली पर तमाम गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि सुनियोजित तरीके से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र की जनता के साथ भेदभाव किया जा रहा है। इन्हीं अधिकारियों की शह पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अलावा अन्य योजनाओं में खुलेआम धांधली की जा रही है। असलहा लाइसेंस के लिए एक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:27 PM (IST)
        

फरवरी में भी सताएगी सर्दी और बढे़गी ठिठुरन

बस्ती : लगातार कड़ाके की सर्दी से बेशक लोग बेहाल हों पर मौसम अभी किसी तरह की राहत देने के मूड में नहीं है। शुक्रवार से मौसम एक बार फिर सितम ढाने की तैयारी में है। 10 से 15 किमी की गति से बर्फीली हवाएं चलेंगी, जिससे तापमान सामान्य से दो डिग्री तक गोता लग सकता है। शुक्रवार को घना कोहरा छाए रहने की भी उम्मीद जताई गई है। उत्तर प्रदेश राज्य फसल मौसम सतर्कता समिति के समन्वयक डा. पद्माकर त्रिपाठी ने 'जा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:26 PM (IST)
        

सामूहिक अवकाश पर रहे अवर अभियंता, जताई नाराजगी

बस्ती : पांच सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को भी अवर अभियंता सामूहिक अवकाश पर रहे। जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना दिया और शासन स्तर पर लंबित मांगों की अनदेखी को लेकर नाराजगी जताई। उप्र डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के बैनर तले अवर अभियंताओं ने जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना देकर ग्रेड पे बढ़ाकर 4800 रुपये करने तथा अन्य मांगों के बारे में शीघ्र निर्णय लिए जाने की मांग की है। धरने में महासंघ के सभी घट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:25 PM (IST)
        

आज छह प्रांत की सांस्कृतिक परंपराओं का अनूठा संगम

बस्ती : जिले की धरती शुक्रवार से पांच दिन तक उत्तर प्रदेश समेत छह राज्य की संस्कृति व परंपराओं की गवाह बनेगी। यहां अनेकता में एकता की छटा बिखेरने के लिए देश के कई नामी युवा कलाकार भाग लेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले इस समागम का कार्यक्रमों का संयोजन नेहरू युवा केंद्र की समन्वयक साधना श्रीवास्तव कर रही हैं। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए उद्यान विभाग परिसर में आकर्षक मंच मंच सजाया गया है। जिस पर अप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:24 PM (IST)
        

अदालत ने विवेचक को फटकारा, डीजीपी को पत्र

बस्ती : बैंक का कूटरचित चेक बनाकर 9.75 लाख की ठगी करने वाले को न्यायिक दंडाधिकारी अतुल कुमार चौधरी ने दोषी ठहराया है। अपराध में लिप्त शाखा प्रबंधक व सहायक शाखा प्रबंधक को बचाने के आरोपी विवेचक राणा प्रताप सिंह के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के लिए महानिदेशक पुलिस को न्यायालय ने पत्र लिखा है। बेलघाट स्थित पूर्वाचल बैंक के शाखा प्रबंधक अमर नाथ सिंह ने 23 अक्टूबर 2011 को कप्तानगंज थाना में तहरीर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

छात्रा ने दुपट्टे के फंदे से लटककर दी जान

बस्ती : दुबौलिया थाना क्षेत्र के धर्मूपुर गांव में 17 वर्षीय किशोरी ने बुधवार की रात छप्पर की मुड़ेरी में दुपट्टे का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। वह कक्षा नौ की छात्रा है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अन्त्य परीक्षण के लिए भेज दिया है, हालांकि घटना का कारण अभी तक स्पष्ट नही हो सका है। थाना क्षेत्र के स्व. भोला यादव की 17 वर्षीया पुत्री कुसुम क्षेत्र के ही एक इंटर कालेज में कक्षा नौ की छात्रा थी। बुध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:20 PM (IST)
        

आमजन के प्रति पुलिस को संवेदनशील बनाएंगे नये कप्तान

बस्ती : नवागत पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा ने कहा कि वे आमजन के प्रति पुलिस को और संवेदनशील बनाने को पहल करेंगे। जनता की पीड़ा को पुलिस ठीक से समझने की कोशिश करेगी। साथ ही समस्याओं के त्वरित निस्तारण के अलावा त्वरित कार्रवाई भी सुनिश्चित होगी। यूं तो शासन व उच्चाधिकारियों के निर्देशों को प्राथमिकता दी जाएगी, मगर पुलिस महिलाओं व बच्चों के प्रकरण में पूरी सक्रियता दिखाएगी। पुलिस पब्लिक पार्टनरशिप को बढ़ा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:20 PM (IST)
        

आज से शुरू होगा आमरण अनशन

बस्ती : गौर रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव सहित दस सूत्री मांगों को लेकर शुरू हुआ क्रमिक अनशन गुरुवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। पिछले दो दिन में रेलवे द्वारा कोई ठोस कदम न उठाने की वजह से अनशनकारियों ने शुक्रवार से आमरण अनशन करने का निर्णय लिया है। आंदोलन की अगुवाई कर रहे ¨रकू दूबे ने बताया कि क्रमिक अनशन करते तीन दिन बीत गए, फिर भी जिम्मेदारों के कानों पर जू तक नहीं रेंगा। अब समय आ गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:12 PM (IST)
        

बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर घंटों हुई माथापच्ची

बस्ती : आसन्न यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को केंद्र व्यवस्थापकों और अधिकारियों के बीच घंटों मंत्रणा हुई। अस्त-व्यस्त तैयारी को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापकों को कड़ी चेतावनी दी। कहा कि समय रहते सभी इंतजाम नहीं पूरे किए गए तो उसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। केंद्र व्यवस्थापकों व प्रधानाचार्यो ने भी सामने आ रही विसंगतिसयों से अधिकारियों को अवगत कराया। 19 फ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 10:10 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें