Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

प्रतिभागियों में दिखी हाटसीट पर पहुंचने की ललक

जागरण संवाददाता, बस्ती : खचाखच भरा हाल, सवालों की झड़ी, चेहरे पर उत्सुकता, बिग बी के सामने हाटशीट पर बैठने की ललक.। यह गजब का उत्साह मंगलवार को देखने को मिला शहर के मालवीय मार्ग स्थित बादशाह हाल में, सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले कौन बनेगा करोड़पति के तहत पहुंचिए अपने शहर से डायरेक्ट हाटसीट पर के ऑडीशन में। शहर के उक्त हाल में एंकर सुमित श्रीवास्तव ने आडीशन का आगाज किया। इसके बाद वहा पर लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:08 PM (IST)
        

मोजपुर रिंग बांध टूटा

जागरण संवाददाता, बस्ती : घाघरा के तटबंध विक्रमजोत धुसवा का मोजपुर रिंग बांध के टूटने से आस-पास बसे दर्जनों गांव में तबाही शुरू हो गई है, घरों में पानी घुस गया है। हालांकि ग्रामीणों के सहयोग से प्रशासन ने देर शाम तक टूटे बांध की मरम्मत लगभग पूरी कर ली। मगर खतरा अभी टला नहीं है। ग्रामीणों का पलायन तेज हो गया है। लोग सुरक्षित ठिकानों की तलाश में कुनबे सहित निकल पड़े हैं। जिलाधिकारी एके दमेले व पुलिस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:05 PM (IST)
        

221 ने सुनाई फरियाद, सिर्फ 20 को मिला न्याय

जागरण संवाददाता, बस्ती : बाढ़ को लेकर परेशान अफसर मंगलवार को पूरे दिन तटबंध पर दौड़ते रहे जिसका नतीजा यह रहा तहसील दिवस का आयोजन काफी फीका रहा। जिले की चारों तहसीलों में 221 पीड़ित फरियाद लेकर पहुंचे लेकिन इनमें से महज 20 को ही न्याय मिल पाया। रुधौली में आयोजित तहसील दिवस में जिलाधिकारी अनिल कुमार दमेले को पीड़ितों की समस्याएं सुननी थीं लेकिन वह हर्रैया तहसील क्षेत्र में बाढ़ राहत और बचाव कार्य का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:02 PM (IST)
        

मालवीय रोड पर मिट्टी हटाने के लिए लगी जेसीबी

जागरण संवाददाता, बस्ती : नाला निर्माण से दिक्कत झेल रहे मालवीय मार्ग के व्यापारियों व निवासियों को मंगलवार की सुबह अच्छी खबर मिली। दुकान के सामने मिट्टी हटने से व्यवसाय में जैसे जान आ गई। निर्माण के दौरान मिट्टी न हटने तथा दुकानों के सामने कचरा जमने की समस्या को जागरण ने 18 व 19 अगस्त के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था, जिसके बाद जागे नगर पालिका प्रशासन व ठेकेदार ने मंगलवार को मालवीय मार्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

ब्याज रहित ऋण योजना में 30 तकजमा होंगे आवेदन

जागरण संवाददाता, बस्ती : उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति के व्यक्तियों, जिनको अब तक अनुदान एवं मार्जिन मनी ऋ ण की सुविधा नहीं मिल पाई, उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। मुख्य विकास अधिकारी मारकण्डेय शाही ने बताया कृषि, सेवा, पश पालन,उद्योग आदि क्षेत्र की परियोज नाएं संचालित करने के लिए बैंक से ऋ ण दिलाकर विभाग द्वारा अनुदान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:58 PM (IST)
        

गन्ना मूल्य भुगतान पर सड़क जाम

जागरण संवाददाता, बस्ती : किसानों की समस्याओं को लेकर किसान मजदूर विकास मोर्चा ने मंगलवार को सड़क जाम कर दिया। कुछ देर के लिए बस्ती- डुमरियागंज मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। तहसीलदार को सात सूत्रीय ज्ञापन भी सौंपा गया। किसान मजदूर विकास मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने तहसील मुख्यालय पर किसानों की समस्याओं को लेकर धरना शुरू किया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा कि वाल्टरगंज व रुधौली चीनी मिल पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:57 PM (IST)
        

न्यायालय में दर्ज हुआ शालिनी का बयान

जागरण संवाददाता, बस्ती : हर्रैया थाना क्षेत्र के चर्चित मामले में अपहृता शालिनी को विवेचक ने न्यायिक दंडाधिकारी विराट शिरोमणि की अदालत में पेश किया। न्यायालय ने उसे बालिग मानकर उसकी इच्छा पर जाने के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया। पीड़िता का बयान न्यायिक दंडाधिकारी महेंद्र सिंह ने दर्ज किया। पीड़िता के पिता दिनेश ओझा की ओर से सुपुर्दगी के लिए प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसमें पीड़िता को नाबालिग कहते हुए पित... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:56 PM (IST)
        

शिक्षक की पिटाई से नाराज छात्रों का पथराव, वाहन क्षतिग्रस्त

जागरण संवाददाता, बस्ती : हर्रैया थाना क्षेत्र के ग्राम थान्हा खास स्थित रामकुमार सिंह इंटर कालेज में तैनात एक शिक्षक को छात्राओं से छेड़खानी करने से मना करने पर मनबढ़ युवकों ने जमकर पीटा। उनकी मोबाइल आदि भी छीन ली। मौके पर पहुंचे पुलिस की जीप पर घटना से आक्रोशित शिक्षकों और छात्रों ने पथराव किया। शिक्षक की पिटाई करने वाले एक छात्र को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। विद्यालय में थाना पैकोलिया के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:55 PM (IST)
        

लगने से रहा पचपेड़िया मार्ग पर ओवर हेड बैरियर

जागरण संवाददाता, बस्ती : पचपेड़िया मार्ग पर बड़े वाहनों के आवागमन तथा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा ओवर हेड बैरियर लगाने की कवायद ठंडी पड़ती दिखाई दे रही है। निजी बस मालिकों के हंगामे के बाद रविवार को उक्त मार्ग पर बैरियर लगाने गई टीम वापस लौट आई थी, जबकि बैरियर लगाने के निर्धारित स्थल का चयन होने के बाद गड्ढे की खोदाई भी कर दी गई थी, लेकिन पुलिस व प्रशासन के पीछे हटने के बाद निजी बस मा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:52 PM (IST)
        

बिजली का झटका, शहर से लेकर गांव तक हाहाकार

जागरण संवाददाता, बस्ती: बेतहाशा बिजली कटौती ने आम आवाम के दिन का चैन तो छीन ही लिया है रात की नींद भी गायब कर दी है। शहर से गांव तक हर तबके के लोग परेशान हैं। शहर में यूं तो शेड्यूल कटौती तय है, मगर स्थिति यह है कि विभिन्न चरणों में छह घंटे की कटौती के बाद दिन के दर्जन भर बार बिजली आती है और फिर चली जाती है। विभागीय जिम्मेदार ओवरलोड या ब्रेक डाउन का तर्क देकर व्यवस्था बनाने की बात कहते हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:50 PM (IST)
        

सुविधाओं के लिए तरस रहा नरहरिया

जागरण संवाददाता, बस्ती : नगर पालिका क्षेत्र के लोग जब ग्रामीण क्षेत्रों में जाते होंगे तो लोग सहज ही पूछ लेते होंगे कि आपके यहां तो बड़ी सुविधा होगी। मसलन पानी, सड़क, बिजली आदि सारी व्यवस्था चौकस होगी? यह सवाल नगर पालिका के वार्ड संख्या दो नरहरिया के निवासियों को दर्द देता है। व्यवस्था में सुधार के लिए जिम्मेदारों के आने का इंतजार कर रहे नागरिकों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। --------------------... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:50 PM (IST)
        

अव्यवस्था से आजिज एकजुट हुई रसोइयां

जागरण संवाददाता, बस्ती : मानदेय कटौती, नवीनीकरण समाप्त किए जाने, पूर्व में कार्यरत रसोइया को हटाए जाने, शीतकालीन अवकाश के दौरान मानदेय दिए जाने तथा मानदेय बढ़ोत्तरी सहित अन्य समस्याओं तथा विद्यालयों पर व्याप्त अव्यवस्थाओं से नाराज मिडडे मील रसोइया कर्मचारी यूनियन ने मंगलवार को बीएसए कार्यालय पर धरना दिया। धरने के बाद बाहर सूत्रीय मांग पत्र मुख्यमंत्री को भेजा। अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष उर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:49 PM (IST)
        

गांव के चारों तरफ गंदगी, राह चलना दुश्वार

जागरण संवाददाता, बस्ती : बहू बेटियां दूर न जाए, शौचालय घर में बनवायें जैसे स्लोगनों से हर गांव पटा हुआ है, मगर विभागीय जिम्मेदारों का प्रयास धरातल पर कुछ भी नहीं है। आइए देखते हैं, विकास खंड मुख्यालय का गांव सल्टौआ गोपालपुर जहां शौचालय बनाये जाने के सरकारी दावे को ग्रामीण सिरे से खारिज कर रहे हैं। लगभग पांच हजार की आबादी वाले गांव सल्टौआ गोपालपुर को सौभाग्य से ब्लाक मुख्यालय के गांव का सम्मान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:36 PM (IST)
        

बकाया वसूली में ढीला पड़ा शिकंजा

जागरण संवाददाता, बस्ती : वर्ष 11-12 व 12-13 के सरकारी चावल की बकाया वसूली पर विभागीय शिकंजा ढीला पड़ गया है। शासन ने बकाया वसूली को लेकर सख्त हुए संभागीय खाद्य विभाग को रियायत बरतने का निर्देश देते हुए 30 अगस्त तक 25 प्रतिशत भुगतान लेकर राहत देने का फरमान जारी कर दिया था। इस पर बकायेदार भी निश्िचत हो गए और विभाग के हाथ बंध गए। मंडल में सरकारी चावल का कुल बकाया राइस मिलों पर कोर्ट के निर्णय के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:34 PM (IST)
        

अधिशाषी अधिकारी ने ली रिपोर्ट, हेल्प लाइन शुरू

जागरण संवाददाता, बस्ती : शहर के मिश्रौलिया वार्ड की समस्याओं के लिए भेजी गई टीमों की रिपोर्ट सोमवार को ईओ ने देखी व उनके निष्पादन के लिए संबंधित विभागों को अगाह किया। पथ प्रकाश की समस्याओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर अन्य विभागों द्वारा वार्ड में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। जागरण आपके द्वार अभियान की खबरों का असर यह हुआ कि सोमवार को पथ प्रकाश निरीक्षक घनश्याम शुक्ल न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:33 PM (IST)
        

मान्यता न मिलने से नाराज मोर्चा ने बनाई आंदोलन की रणनीति

जागरण संवाददाता, बस्ती : तीन वर्षो से लंबित मान्यता प्रक्रिया को बहाल करने को लेकर गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संघर्ष मोर्चा ने निर्णायक आंदोलन की रणनीति बनाई है। सोमवार को प्रेस क्लब में हुई मोर्चा की बैठक में आगामी पच्चीस अगस्त को जिलाधिकारी कार्यालय धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को मांग पत्र भेजने का निर्णय लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए मोर्चा के जिलाध्यक्ष केशरी ना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:32 PM (IST)
        

हर्षोल्लास से मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले के विभिन्न भागों में सरकारी गैर सरकारी प्रतिष्ठानों, मंदिरों, बाजारों व घरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। लोगों ने व्रत रख अपने इष्टदेव की आराधना की। देर रात भगवान श्रीकृष्ण के जन्म लेते ही माहौल भक्तिमय हो गया, महिलाओं ने सोहर गा खुशियां बांटी। सर्वत्र शंख, घंट, घड़ियाल की गूंज के बीच जयघोष होता रहा। बभनान प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे सहित ग्रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:26 PM (IST)
        

भारतीय संस्कृति की आत्मा है शास्त्रीय संगीत

जागरण संवाददाता, बस्ती : शास्त्रीय संगीत भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की आत्मा है। मानव जीवन के सकारात्मक विकास में इसकी भूमिका प्रभावी है। उक्त विचार सक्सेरिया इंटर कालेज के शिक्षक राजेश आर्य ने भातखडे महराज एवं विष्णु दिगम्बर पलुष्कर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए व्यक्त किया। प. ज्वाला प्रसाद संगीत प्रशिक्षण केंद्र पर सोमवार को आयोजित जयंती कार्यक्रम को संबो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:24 PM (IST)
        

युवक की पिटाई पर चक्का जाम

जागरण संवाददाता, बस्ती : यदि रात में आप अकेले कहीं से आते मिल गए तो कब पुलिस की बेरहमी का शिकार हो जाएंगे कहा नहीं जा सकता। पुलिस आपको पीटेगी और उसके बाद लाकअप में बंद कर देगी, अगली सुबह बिना किसी लिखापढ़ी के रिहा कर देगी। कोतवाली थाना क्षेत्र के पचपेड़िया मार्ग पर रविवार रात कुछ ऐसा ही हुआ। पुलिस ने एक युवक को रास्ते से उठा लिया और बाद में उसकी जमकर पिटाई की और रात भर लाकप में बंद रखा। इससे नारा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:22 PM (IST)
        

मालवीय रोड पर दुकानों में घुसा दूषित पानी

जागरण संवाददाता, बस्ती : वाह रे नगर पालिका प्रशासन। मालवीय रोड के आस-पास बसे लोग परेशान हैं। सोमवार को घंटे भर हुई बारिश के बाद घर के सामने जमा कचरा व दूषित पानी अब दुकानों में घुसने लगा है। यही नहीं निर्माण कार्य शुरू होने से लेकर अब तक न तो जेई और न ही एई ने एक बार भी मौके पर झांकना मुनासिब समझा। टूटा भरोसा, खुद की उठाई जिम्मेदारी मालवीय रोड पर निर्माण के दौरान निकली मिट्टी जिम्मेदारों ने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 10:20 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें