Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

मारपीट में घायल महिला की मौत, चक्काजाम

बस्ती : रुधौली थाना क्षेत्र के महुआर गांव के लोधपुरवा में बुधवार की रात हुई मारपीट में घायल एक महिला की शुक्रवार को मौत हो गई, इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने बाजार की मुख्य सड़क शनिवार को जामकर विरोध प्रदर्शन किया। अधिकारियों व प्रदर्शनकारियों के बीच वार्ता के बाद जाम तब हटा, जब एक आरोपी को पुलिस ने तत्काल गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारियों ने अन्य की गिरफ्तारी के लिये पुलिस को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:56 PM (IST)
        

संतकबीरनगर के पहलवान ने दी बस्ती को पटखनी

बस्ती: क्षेत्र के ललियापार गांव में विगत वर्षो की भांति अन्नकूट के अवसर पर विशाल दंगल का आयोजन किया गया जहां पूर्वाचल के पहलवानों ने जोर आजमाइश की। कई जोड़ों की कुश्ती के बाद संतकबीरनगर के पहलवान ने आखिरकार बस्ती के पहलवान को पटखनी देकर आसमान दिखा दिया। अयोध्या मठ के बाबा पलटू दास अखाड़ा से संबद्ध ललियापार कुटी के महंथ प्रहलाद दास द्वारा आयोजित कुश्ती में बहुत सारे पहलवानों ने दांव आजमाए, लेकिन आखि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:54 PM (IST)
        

मां लक्ष्मी की निकली झांकी, प्रतिमाएं विसर्जित

बस्ती: जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित मां लक्ष्मी की प्रतिमाओं का देर रात अलग-अलग नदियों, जलाशयों, नहरों व नालों में विसर्जन कर दिया गया। इसके पूर्व लक्ष्मी की प्रतिमाएं शनिवार को हर्षोल्लास के साथ शहर में निकाली गई। फिर विसर्जन व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुआनों के अमहट घाट पर किया गया। सुबह से ही कोतवाली की 60 व पुरानी बस्ती क्षेत्र की भी 125 प्रतिमाएं मारवाड़ी मंदिर पर एकत्रित हुई। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:53 PM (IST)
        

भूमि विवाद में मारपीट, दस नामजद

बस्ती: कोतवाली पुलिस ने तुरकहिया मुहल्ले में जमीन को लेकर उपजे विवाद में दोनो पक्षों की तहरीर पर विभिन्न धाराओं में दस लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। इसमें एक पक्ष के दो तथा दूसरे पक्ष के आठ लोगों के नाम शामिल हैं। घटना शामिल आधा दर्जन को पुलिस हिरासत में ले पूछताछ कर रही है। उक्त मोहल्ला में एक जमीन पर सुड्डू सिंह व मिंटू शुक्ल में शनिवार को विवाद हो गया। घटना में एक पक्ष के रामकुमार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:52 PM (IST)
        

आग से तीन घर जले, क्षति

बस्ती : वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के आमा शुक्ल गांव में शनिवार सुबह अज्ञात कारणों से आग लग गई। इस घटना में तीन व्यक्तियों का छप्पर का रिहायशी मकान जल गया, जिससे भारी क्षति हुई है। वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के आमा शुक्ल गांव निवासी महेश के छप्पर के मकान में सुबह लगभग 11 बजे कारणों से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने महेश, सहेश व राम गनेश के छप्पर के मकानों को भी आगोश में ले लिया। ग्रामीणों ने किसी तरह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:51 PM (IST)
        

एसडीएम ने विलंब का दोष लोकवाणी केंद्र पर मढ़ा

बस्ती : सदर तहसील में आय, जाति और निवास प्रमाण के आवेदकों की लाइन लंबी होती जा रही है। समय से प्रमाण पत्र जारी करने की जगह एक दूसरे पर आरोप मढ़ जिम्मेदार बचाव की जुगत में लग गए हैं। आय के 4700 और जाति के 2556 आवेदन एक से डेढ़ माह पुराने हैं। कमोवेश यही हाल निवास के मामलों में भी हैं। बीस दिन में प्रमाण पत्र जारी करने की अनिवार्यता का पालन करने की जगह तहसीलदार और एसडीएम बचाव का तरीका ढूंढ रहे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:51 PM (IST)
        

कायस्थों ने भगवान चित्रगुप्त को समर्पित किया लेखा-जोखा

बस्ती : जनपद में भगवान चित्रगुप्त की पूजा विधि विधान से कायस्थ समाज ने की। मुहूर्त के अनुसार भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमा मंत्रोच्चार के साथ स्थापित की गई। इसके बाद वर्ष भर का लेखा-जोखा लिख कर उन्हें समर्पित किया गया। सुबह से ही बाजार में भीड़ उमड़ी। शनिवार को कायस्थ वंश के आराध्य भगवान चित्रगुप्त को याद कर कलम पूजा की। समाज के लोगों ने विभिन्न स्थलों पर मौजूद मंदिरों में एकत्रित होकर अपने आराध्य की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:24 PM (IST)
        

बाइक सवार बदमाशों की गोली से एक घायल, भर्ती

बस्ती : कोतवाली थाना क्षेत्र के आरोजोत मुहल्ले में गुरुवार को दीपावली की रात दीया जला रहे व्यक्ति पर अज्ञात बाइक सवार बदमाशों ने फायर कर दिया। नतीजन उसके दाहिने हाथ की दो अंगुलियां कट कर लटक गईं। गंभीर रूप से घायल को परिजनों ने जिला चिकित्सालय पहुंचाया, जहां उसका उपचार चल रहा है। चिकित्सक ने बारूद से चोट की पुष्टि की है। राम प्रकाश (40) पुत्र अयोध्या प्रसाद श्रीवास्तव आवास पर बच्चों के साथ दीपा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:23 PM (IST)
        

दुष्कर्म का आरोपी प्रबंधक पकड़ गया

बस्ती : युवती को शादी का प्रलोभन देकर पांच साल तक दुष्कर्म करने के आरोपी प्रबंधक को पुलिस ने पकड़कर जेल भेज दिया है। तीन माह पहले पुलिस ने न्यायालय के निर्देश पर एक विद्यालय के प्रबंधक के खिलाफ बलात्कार, मारपीट, धमकी व अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया था। कोतवाली थाना क्षेत्र की एक महिला ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि थाना क्षेत्र के भटोलवा खीरीघाट निवासी दिनेश प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

पटाखा की चपेट में आने से तीन झुलसे

बस्ती: हर्रैया : थाना क्षेत्र के विशुनदासपुर गांव में शुक्रवार की देर शाम दीपावली में पटाखा फोड़ते समय हुए विस्फोट से तीन बच्चे घायल हो गए। परिजनों ने उन्हें स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है जहां पर उनका इलाज चल रहा है। थाना क्षेत्र के उक्त गांव निवासी भूपेन्द्र का 10 वर्षीय पुत्र शिवम, सियाराम का 7 वर्षीय पुत्र सत्यकार तथा मोनू 10 वर्ष शुक्रवार की शाम पटाखा फोड़ रहे थे। अचानक विस्फोट से तीनों ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

विवाहिता ने ट्रेन से कटकर दी जान

बस्ती: गौर थाना क्षेत्र के बेलवरिया गांव में विवाहिता ने ट्रेन से कट कर जान दे दी। जान देने की नीयत से उसके साथ ट्रैक पर खड़ी उसकी दो बेटियां ट्रेन आते देख ट्रैक से भाग खड़ी हुई। आत्महत्या का कारण गृहकलह बताया जा रहा है। सुमन (32) पत्‍‌नी राजेश मौर्या की शुक्रवार को ससुरालियों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। नाराज सुमन बेटी ममता (5) व गरिमा (3) के साथ यह कहते हुए घर से निकल गई कि वह मायके जा रही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:21 PM (IST)
        

आगे भी दिखाएं उत्साह, बदल जाएगी गांवों की तस्वीर

बस्ती: दीपावली पर्व के अवसर पर गांव,शहर और कस्बों में सफाई को लेकर जिस तरह लोगों में उत्साह दिखाई दिया,ठीक उसी तरह हम आगे भी सजग और सक्रिय रहें तो गांव और शहर की तस्वीर ही बदल जाएगी। गांधी जयंती के दिन स्वच्छता मुहिम जितनी जोर शोर से शुरू किया गया, वह तेजी अब नहीं दिखाई पड़ रही है। सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों और नगर पालिका तथा नगर पंचायतों में सभासद से लेकर चेयरमैन तक ने स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

काली कुआनों की नहीं सुधि

बस्ती : सरकार जहां एक तरफ नदियों को साफ सुथरा रखने के लिए तमाम कवायद कर रही है, वहीं जीवनदायिनी कुआनों नदी का पानी जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जहरीला हो रहा है। कुआनों नदी बहराइच जनपद से निकल कर गोंडा, बस्ती, संतकबीर नगर होते हुए गोरखपुर क्षेत्र में घाघरा में जाकर मिलती है। इस पवित्र नदी के पानी को बार-बार मिलों द्वारा गंदा पानी व कचरा डालकर जहरीला बना दिया जाता है, जिससे क्षेत्र के पशु प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:18 PM (IST)
        

सुख-समृद्धि व दीर्घायु को बहनों ने की कामना

बस्ती : भाई-बहन का अटूट प्रेम का पर्व भाई दूज शनिवार को शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक विधि विधान से मनाया गया। बहनों ने सुबह स्नान ध्यान कर भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी आरती उतारी। इसके बाद मुंह मीठा कराया। भाई की लंबी आयु, सुख-समृद्धि की कामना की। भाइयों ने भी अपने कर्तव्य के पालन का संकल्प लिया। मान्यता के अनुसार दीपावली का पर्व भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या में पधारने प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:18 PM (IST)
        

दीये को तेल, बाती को रोशनी की आस

बस्ती : जिस बस्ती चीनीे मिल में कभी दीप पर्व दीपावली के त्योहार पर समूचा इलाका कई दिन पहले से ही रोशनी से नहाया रहता था। पर्व के दिन पटाखों की शोर थमने का नाम नहीं लेता था। इस वर्ष वहां सन्नाटा पसरा है। कारण यह कि मिल बंद होने से परिसर सहित आस-पास रह रहे करीब तीन सौ कर्मचारियों के परिवार इस कदर मुफलिसी के दिन काट रहे हैं कि न तो घर की सफाई करा पाए, न ही त्योहार के प्रति उल्लास दिखा। यूं तो बस्ती... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

हर्रैया में चाहिए ईमानदार पहल

बस्ती : हर्रैया क्षेत्र में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई स्वच्छता मुहिम जोर नहीं पकड़ पा रही है। घर आंगन की सफाई में हिचक नहीं है, लेकिन जहां खेलकूद कर बड़े हुए उस स्थल की सफाई करने से हिचक रहे हैं। स्वस्थ भारत,स् वच्छ भारत निर्माण की यह मुहिम को किसी दल, जाति और धर्म से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। बीमारियों से बचाव के लिए चलाए जा रहे इस अभियान को सफल बनाना सबकी जिम्मेदारी है। गांव व नगर स्वच्छ होंग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

दम तोड़ रही सार्वजनिक वितरण व्यवस्था

बस्ती : भानपुर तहसील क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण व्यवस्था का बुरा हाल है। ऐसे में गरीबों के लिए संचालित यह योजना कोटेदारों व अधिकारियों के बीच फंस कर रह गई है। त्रिस्तरीय जांच प्रणाली लागू करने के बावजूद न तो वितरण व्यवस्था में कोई सुधार आया न ही उपभोक्ताओं को वाजिब कीमतों पर राशन ही मुहैया हो पा रहा है। बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारकों का राशन भी सही दाम पर नहीं दिया जाता है। यही नहीं राशन में भ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

दीये जले, पटाखे फूटे, शुभ दीपावली

बस्ती : जीवन में धनधान्य लाने वाले प्रकाश पर्व दीपावली पर गुरुवार को शहर से लेकर गांव तक की गलियां, दुकान व मकान दूधिया रोशनी से नहा उठे। लोगों ने पूरी आस्था के साथ मां लक्ष्मी व गणेश की पूजा अर्चना की। एक दूसरे के मंगल जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। पटाखे व फुलझड़ियां चलाकर अपने खुशी का इजहार किया। यूं तो पिछले कई दिन से इस त्योहार को जोश-खरोश से मनाने के लिए बच्चे बूढ़े नौजवान जुटे थे, लेकिन आज उन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

साई बाबा तू हमेशा मेरे साथ रहे

बस्ती : गौर ब्लाक के अगया गांव में स्थित साई मंदिर पर गुरुवार को साई भजन व भंडारे का आयोजन किया गया। सई भजनों पर श्रद्धालु जमकर झूमे। गुरुवार को सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। आठ बजते-बजते मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया। रोहित सिंह व साथियों द्वारा सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ भजनों का सिलसिला दिन में डेढ़ बजे तक चलता रहा। साई बाबा तू हमेशा मेरे साथ रहे को श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

श्रमिकों ने नहीं मनाई दीवाली, दिया धरना

बस्ती : बस्ती चीनी मिल चलाए जाने की मांग को लेकर आंदोलित श्रमिकों ने दीवाली नहीं मनाई। मिल गेट पर धरना दिया और चेताया मांगों के पूरा होने तक उनका आंदोलन अनवरत चलता रहेगा। धरने की अध्यक्षता कर रहे डा.वाहिद सिद्दीकी ने बस्ती चीनी मिल बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा चलाए जा रहे लोकतांत्रिक संघर्ष ने एक मिसाल कायम किया है। आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के राज्य प्रवक्ता श्याम मनोहर जायसवाल ने मिल बंदी की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें