Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

दीये को तेल, बाती को रोशनी की आस

बस्ती : जिस बस्ती चीनीे मिल में कभी दीप पर्व दीपावली के त्योहार पर समूचा इलाका कई दिन पहले से ही रोशनी से नहाया रहता था। पर्व के दिन पटाखों की शोर थमने का नाम नहीं लेता था। इस वर्ष वहां सन्नाटा पसरा है। कारण यह कि मिल बंद होने से परिसर सहित आस-पास रह रहे करीब तीन सौ कर्मचारियों के परिवार इस कदर मुफलिसी के दिन काट रहे हैं कि न तो घर की सफाई करा पाए, न ही त्योहार के प्रति उल्लास दिखा। यूं तो बस्ती... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

हर्रैया में चाहिए ईमानदार पहल

बस्ती : हर्रैया क्षेत्र में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई स्वच्छता मुहिम जोर नहीं पकड़ पा रही है। घर आंगन की सफाई में हिचक नहीं है, लेकिन जहां खेलकूद कर बड़े हुए उस स्थल की सफाई करने से हिचक रहे हैं। स्वस्थ भारत,स् वच्छ भारत निर्माण की यह मुहिम को किसी दल, जाति और धर्म से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। बीमारियों से बचाव के लिए चलाए जा रहे इस अभियान को सफल बनाना सबकी जिम्मेदारी है। गांव व नगर स्वच्छ होंग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

दम तोड़ रही सार्वजनिक वितरण व्यवस्था

बस्ती : भानपुर तहसील क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण व्यवस्था का बुरा हाल है। ऐसे में गरीबों के लिए संचालित यह योजना कोटेदारों व अधिकारियों के बीच फंस कर रह गई है। त्रिस्तरीय जांच प्रणाली लागू करने के बावजूद न तो वितरण व्यवस्था में कोई सुधार आया न ही उपभोक्ताओं को वाजिब कीमतों पर राशन ही मुहैया हो पा रहा है। बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारकों का राशन भी सही दाम पर नहीं दिया जाता है। यही नहीं राशन में भ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

दीये जले, पटाखे फूटे, शुभ दीपावली

बस्ती : जीवन में धनधान्य लाने वाले प्रकाश पर्व दीपावली पर गुरुवार को शहर से लेकर गांव तक की गलियां, दुकान व मकान दूधिया रोशनी से नहा उठे। लोगों ने पूरी आस्था के साथ मां लक्ष्मी व गणेश की पूजा अर्चना की। एक दूसरे के मंगल जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। पटाखे व फुलझड़ियां चलाकर अपने खुशी का इजहार किया। यूं तो पिछले कई दिन से इस त्योहार को जोश-खरोश से मनाने के लिए बच्चे बूढ़े नौजवान जुटे थे, लेकिन आज उन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

साई बाबा तू हमेशा मेरे साथ रहे

बस्ती : गौर ब्लाक के अगया गांव में स्थित साई मंदिर पर गुरुवार को साई भजन व भंडारे का आयोजन किया गया। सई भजनों पर श्रद्धालु जमकर झूमे। गुरुवार को सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। आठ बजते-बजते मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया। रोहित सिंह व साथियों द्वारा सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ भजनों का सिलसिला दिन में डेढ़ बजे तक चलता रहा। साई बाबा तू हमेशा मेरे साथ रहे को श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

श्रमिकों ने नहीं मनाई दीवाली, दिया धरना

बस्ती : बस्ती चीनी मिल चलाए जाने की मांग को लेकर आंदोलित श्रमिकों ने दीवाली नहीं मनाई। मिल गेट पर धरना दिया और चेताया मांगों के पूरा होने तक उनका आंदोलन अनवरत चलता रहेगा। धरने की अध्यक्षता कर रहे डा.वाहिद सिद्दीकी ने बस्ती चीनी मिल बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा चलाए जा रहे लोकतांत्रिक संघर्ष ने एक मिसाल कायम किया है। आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के राज्य प्रवक्ता श्याम मनोहर जायसवाल ने मिल बंदी की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

पचास हजार आबादी स्वास्थ्य सुविधा को मोहताज

बस्ती : लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार भले ही सार्थक पहल कर रही है, किंतु विभाग के जिम्मेदार जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रहे हैं। गांव की भोली-भाली गरीब जनता को मजबूरन झोलाछाप चिकित्सक ों से इलाज कराना पड़ रहा है। लगभग आठ वर्ष पूर्व रामनगर विकास खंड के परसाकुतुब गांव में सरकार द्वारा लाखों रुपये खर्च कर जब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना कराई गई तो लोगों में उम्मीद ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

इनकी मजबूरी मरीजों पर भारी

बस्ती : सल्टौआ विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत अमरौली शुमाली में संचालित मातृ शिशु कल्याण केंद्र का भवन जर्जर हो गया है। कोई दूसरी व्यवस्था न होने से क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं, बच्चों का टीकाकरण व देखभाल मजबूरन इसी भवन में किया जा रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरौली शुमाली के अंतर्गत इस मातृ शिशु कल्याण केंद्र का संचालन किया जा रहा है। भवन का निर्माण वर्ष 1985 में कराया गया था। माह के पहले... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

चोरों का पुलिस को दिवाली 'उपहार'

बस्ती : जिस वक्त सारा शहर दीपावली के जश्न में डूबा था, उसी रात कोतवाली क्षेत्र के टीबी अस्पताल कालोनी में बुधवार की रात चोरों ने चिकित्सक के सूने घर को निशाना बनाया। पिछले दरवाजे का ताला तोड़ चोर भीतर गए और पूरा घर खंगाल डाला। घर में रखे करीब पांच लाख के जेवर व सात हजार नकदी पर हाथ साफ कर दिया। घटना की जानकारी के बाद परिवार गुरुवार की सुबह यहां पहुंचा। कालोनी में टीबी चिकित्सालय में तैनात डा. नासि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

अंधियारा छंटा, कूड़ा न हटा

बस्ती : कार्तिक अमावस्या की काली अंधियारी रात में टिमटिमाते दीपों की चकाचौंध यह बताने के लिए पर्याप्त होती है कि जीवन के समस्या रूपी अंधियारों से पार पाना कतई मुश्किल नहीं है। हम सब अपने प्रयास रूपी दीपक से अंधकार को मिटाकर एक सुनहरे भविष्य के सपने तो देख रहे हैं, लेकिन बीमारियों को दावत देने वाली गंदगी को दूर कर स्वस्थ समाज के निर्माण की पहल करने से हिचक रहे हैं। प्रकाश पर्व दीपावली को लेकर गा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

पंडालों में सजीं प्रतिमाएं, गूंज रहा जयघोष

बस्ती : दीपावली के पर्व से पहले क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं स्थापित हो गयी हैं। सुबह-शाम पंडालों में गूंज रही भक्ति की धुन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी दीपावली से पूर्व तहसील क्षेत्र के परशुरामपुर, विक्रमजोत, कप्तानगंज, दुबौलिया, छावनी स्थित तमाम प्रमुख बाजारों में गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित होने के साथ ही गांवों की गलियों में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

दर्जन भर भट्ठों पर छापा, कच्ची बरामद

बस्ती : लालगंज थाना क्षेत्र में जहरीली शराब से एक की मौत के बाद आबकारी विभाग ने क्षेत्र के एक दर्जन भट्ठों पर छापामारी की। इस दौरान डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। टीम ने मौके से चार सौ लीटर कच्ची बरामद कर 50 भट्ठियां व 150 क्विंटल लहन नष्ट कर दिया। लालगंज क्षेत्र में पाकरडांड, डंडवा, बेलराई, भुअनी, सोहनपार, मरवटिया, जिभियांव, हथियाएं, कुदरहा सहित एक दर्जन स्थानों पर छापा मारा। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

बच्चों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन

बस्ती : जागरण पब्लिक स्कूल में दीपावली की पूर्व संध्या पर रंगोली बनाओ-दीपक सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के वरिष्ठ छात्रों ने भगवान श्रीराम की स्तुति करके की। छात्रों ने करता हूं मैं वंदना.. सुनाया। मानवी व आलोक चौधरी ने दीपावली के महत्व के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। बृजेश, सुमित, आदित्य, अनन्या, मीनाक्षी, हर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

'जिला पूर्ति अधिकारी को बचा रहे डीएम'

बस्ती : राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन सिंह ने जिला पूर्ति कार्यालय में भाई सुशील सिंह के पिटाई किए जाने के मामले की भ्रष्टाचार निवारण कमेटी से जांच कराए जाने की मांग की है। कहा है कि इस प्रकरण में जिलाधिकारी एके दमेले की भूमिका संदिग्ध है। वह जिला पूर्ति अधिकारी (डीएसओ) को बचा रहे हैं। सुमन सिंह बुधवार को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। कहा कि डीएसओ ने तिकड़... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

रुधौली व साऊंघाट क्षेत्र की सड़कें बदहाल

बस्ती : साऊंघाट ब्लाक व रुधौली क्षेत्र की अधिकांश सड़कें जर्जर होने के कगार पर हैं। शहर से सटे साऊंघाट ब्लाक क्षेत्र में सर्वाधिक दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण सड़कें ही है। जनप्रतिनिधि सड़कों की बदहाली के सवाल पर चुप्पी साधे हैं। यहां राह चलना आसान नहीं साऊंघाट ब्लाक के ग्राम सभा पकरी जई के राजस्व गांव हवेलिया से तरेता गांव तक का राह अब आसान नहीं रह गया है, क्योंकि यह दुर्गम रास्ता अब चलने लायक ही... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

पुलिस ने दो आरोपियों का लिया रिमाड पर , असलहा-कारतूस बरामद

बस्ती: लालगंज थाना क्षेत्र के महसों में दो माह पूर्व हुए सराफा कारोबारी योगेंद्र सोनी की हत्या व लूट में शामिल जेल में बंद नगर थाना क्षेत्र के पाल्हा गांव निवासी शातिर अपराधी धोनी तिवारी उर्फ सोनू व कलवारी थाना क्षेत्र के सेमरा चिगन गांव निवासी मंगल पांडेय को पुलिस ने मंगलवार को रिमांड पर लिया। इनकी निशानदेही पर पुलिस ने एक पिस्टल व एक कट्टा के अलावा तीन जिंदा कारतूस बरामद किया है। उक्त थाना क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

ट्रक की ठोकर से ट्रैक्टर चालक की मौत

बस्ती : हर्रैया थाना क्षेत्र के बबुरहवा गांव के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार की सुबह करीब सात बजे अनियंत्रित ट्रक की ठोकर से ट्रैक्टर चालक की मौत हो गई। मृतक कानपुर देहात का निवासी था। कानपुर देहात जिले के अकबरपुर थाना गांव गंगापुरवा के शिव सिंह पुत्र गजोधर ट्रैक्टर लेकर जा रहे थे। अभी वह थाना क्षेत्र के बबुरहवा गांव के समीप पहुंचे ही थे कि पीछे से आ रहे ट्रक ने ट्रैक्टर को पीछे से जबरदस्त ठ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

त्योहार पर भी सफाई से तनातनी

बस्ती : ये स्वच्छता के अगुआ व भगवान के दूसरे रूप माने जाते हैं। इनके कार्यालय से निकलने के बाद लोग स्वच्छता अपनाने को प्रेरित होते हैं,। लेकिन जब ये ही गंदगी बिखेर कर बीमारी फैलाना शुरू कर दें तो ऐसे में कैसे स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत की कल्पना संभव है। हम बात कर रहे हैं जिला अस्पताल प्रशासन व निजी चिकित्सकों की, जो अपने कार्यालय की सफाई करने में तो कोई कसर नही छोड़ते, लेकिन सफाई के बाद निकलने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने का लिया संकल्प

बस्ती : दीपावली पर पटाखों के शोरगुल से पर्यावरण प्रदूषित न होने पाए इसके लिए समाजसेवी व अतरौरा के पूर्व प्रधान राजेन्द्र सिंह ने पौधरोपण कर लोगों में पौध वितरित किया। ग्राम पंचायत में स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान सुनीता मौर्य ने किया। जहां पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि पटाखे सिर्फ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

दीपोत्सव आज, सजे बाजार, उत्साह का माहौल

बस्ती : दीप पर्व दीपावली गुरुवार को है। इसे हर्षोल्लास से मनाने सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। शहर से लेकर गांव तक घर व दुकान रोशनी से जगमगाने लगे हैं। बाजार खील बताशों के साथ लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं से सजाई गए हैं। जगह-जगह पंडालों में स्थापित मां लक्ष्मी की प्रतिमाएं दीप पर्व के आकर्षण को और बढ़ा दी हैं। मान्यता है कि दीपावली धन व समृद्धि का त्योहार है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी के साथ धनाधिपति भग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें