Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

फर्जी विशेष अध्यापक बनाकर भेज रही संस्थाएं ?

जागरण संवाददाता, बस्ती : विशेष शिक्षा समन्वय समिति का एक प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को जिलाधिकारी से मिलकर ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधि मंडल ने तीन सूत्रीय मांग पत्र देते हुए कहा कि विकलांग बच्चों की समेकित शिक्षा योजना(आइइडीएसएस) के नाम पर इंटर कालेजों में अनियमितता बरती जा रही है। इस योजना के तहत चौदह से अटठारह वर्ष तक के विकलांग बच्चों को माध्यमिक स्तर पर राजकीय एवं अशासकीय प्राप्त इंटर कालेजों में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:17 PM (IST)
        

गृह कलह ने उजाड़ दी दिग्विजय की दुनिया

जागरण संवाददाता, बस्ती: लालगंज थाना क्षेत्र के ग्राम हर्रैया में तीन मासूम बच्चों समेत महिला द्वारा आत्मदाह किए जाने की घटना ने समूचे इलाके को झकझोर कर रख दिया है। दिग्विजय के कुनबे के चार सदस्यों की मौत का कारण तलाशने का दौर जारी है। पुलिसिया छानबीन व घटना की परिस्थितियां जहां गृह कलह की ओर इशारा कर रहीं हैं वहीं पुलिस परदे के पीछे छिपे किसी अन्य तथ्य को खंगालने में भी जुटी है। उक्त क्षेत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:15 PM (IST)
        

शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने में मिलेगी मदद

जागरण संवाददाता, बस्ती : इनर व्हील डिस्ट्रिक 312 की चेयरमैन कुसुम मित्तल की ओर से शुरू किए गए टीच के तहत गुरुवार को निश्शुल्क पुस्तक वितरण का आयोजन हुआ। इस दौरान नरहरिया स्थित प्राथमिक विद्यालय पर पुस्तकें उपलब्ध कराने के साथ एक पुस्तकालय खुलवाया गया। चेयरमैन मित्तल ने कहा कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में कम से कम पचास पुस्तकों का एक पुस्तकालय उपलब्ध कराना है। ऐसा करने से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:14 PM (IST)
        

बैरिहवां में सूने घर को चोरों ने बनाया निशाना

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोतवाली थाना क्षेत्र के बैरिहवां मुहल्ले में चोरों ने सूने घर को निशाना बनाया। घर में रखे कीमती सामानों के अलावा पांच हजार नकदी, कपड़े व जरूरी कागजात चोर उठा ले गए। घटना की जानकारी दोपहर बाद गृह स्वामी को तब हुई जब वह गांव से घर पहुंचा और गेट का इंटरलाक ताला टूटा पाया। बैरिहवां स्थित अमित कुमार श्रीवास्तव के आवास में किराये पर सोनहा थाना क्षेत्र के अभिषेक शर्मा व उनके भ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:13 PM (IST)
        

आग लगाकर महिला ने 3 बच्चों समेत दी जान

जागरण संवाददाता, बस्ती : ग्राम हर्रैया की एक महिला ने गुरुवार की शाम तीन बच्चों समेत कमरे में बंद कर खुद को आग लगा ली। चीख पुकार सुनकर पड़ोस के लोग मौके पर पहुंचे, लेकिन बचा नहीं पाए। घटना का कारण गृह कलह बताया जा रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक घटना के समय मृतका के पति दिग्विजय अपनी मां के साथ खेत में काम करने गए थे। घर में तीन बच्चों समेत महिला अकेली थी। ग्रामीणों ने बताया कि शाम को करी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:12 PM (IST)
        

यहां आना खतरे से खाली नहीं

जागरण संवाददाता, बस्ती : जनपद मुख्यालय स्थित जिले का इकलौता महिला चिकित्सालय नवजात शिशुओं और प्रसूताओं के लिए काल का गाल साबित हो रहा है। विभागीय दु‌र्व्यवस्था, चिकित्सकों की कमी व संसाधनों के अभाव का आलम यह है दूर दराज गांव से आने वाला कौन सा मरीज इसका शिकार हो जाएगा यह तय नहीं है। गुरुवार को सायं 3 बजे आलम यह रहा कि जनरल वार्ड में मरीजों के बिस्तर के नीचे कुछ कुत्ते बेखौफ सोए हुए थे, तो कु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

सच हुआ सपना, खिले चेहरे

जागरण संवाददाता, बस्ती : शिक्षा मित्रों का सहायक अध्यापक बनने का सपना गुरुवार को साकार हो गया। लंबे अर्से आस लगाए तथा अपने हक के लिए जिला से लेकर शासन तक आंदोलन करने वाले शिक्षा मित्रों के चेहरे पर प्रसन्नता का भाव था। बुधवार को जिले के 1 हजार 28 शिक्षा मित्रों की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हुई। देर रात तक चली काउंसलिंग प्रक्रिया को शिक्षा विभाग व प्रशासन ने मिलकर पूरी कराई। काउंसलिंग के बाद अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

फिलिस्तीनियों पर हमला, सड़क पर भाकपा

जागरण संवाददाता, बस्ती : इजरायल द्वारा फिलिस्तीन के नागरिकों पर हमला के विरोध में गुरुवार को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी सड़क पर उतरी। कलेक्ट्रेट पर धरना दे राज्यपाल को संबोधित तीन सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में धरना को संबोधित करते हुए जिला सचिव कामरेड केके तिवारी ने कहा कि फिलिस्तीन में स्कूलों, चिकित्सालयों व नागरिकों व धार्मिक स्थलों के अलावा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 11:04 PM (IST)
        

संग्रहालय में रखे गए प्राचीन सिक्के की हुई जांच

जागरण संवाददाता, बस्ती : मंडलीय संग्रहालय में रखे गए पुरातात्विक महत्व के प्राचीन सिक्कों और धातुओं की गुरुवार को मुद्रा शास्त्र अधिकारी डा.यशवंत सिंह राठौर ने जांच की। जांच में संग्रहालय में रखी गई वस्तुओं का मिलान करने के बाद फिर से उसी सील कर रख दिया गया। पुरातात्विक महत्व के ये सिक्के मंडलीय संग्रहालय बस्ती में एक आलमारी में रखे गये थे। बीते नौ वर्षो से इस आलमारी की चाभी गायब होने पर इसके ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:59 PM (IST)
        

सब पढ़ें, सब बढ़ें

जागरण संवाददाता, बस्ती : छह से चौदह वर्ष तक उम्र के शत प्रतिशत बच्चों का प्रवेश स्कूल में कराने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए गुरुवार को विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रैली निकाली। रैली राजकीय इंटर कालेज से चलकर शहीद सत्यवान सिंह क्षेत्रीय खेल मैदान पहुंची। जिलाधिकारी अनिल कुमार दमेले ने रैली को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि सबको सर्व शिक्षा से जोड़कर विकास को गति दी जा सकती है। कहा कि एक बच्चे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:58 PM (IST)
        

आबकारी टीम का छापा, 117 लीटर कच्ची बरामद

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले की आबकारी टीम ने गुरुवार को परशुरामपुर क्षेत्र के दो गांवों में छापा मारा। यहां टीम ने 117 लीटर कच्ची बरामद कर आठ लोगों के खिलाफ आबकारी अधिनियम का मुकदमा दर्ज कराया। जबकि 140 क्विंटल लहन व आधा दर्जन भट्ठियां भी टीम ने नष्ट की। संयुक्त आबकारी आयुक्त हर्ष चौधरी के निर्देशन में जिला आबकारी अधिकारी दिनेश सिंह के निर्देश पर निरीक्षक ज्ञानेंद्र पांडेय व विद्या सागर की टी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:57 PM (IST)
        

पं. शिवहर्ष ने शक्षिक उन्नयन को दी प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले के शिक्षा जगत के मालवीय कहे जाने वाले पं. शिवहर्ष उपाध्याय की 34वीं पुण्यतिथि पर गुरुवार को विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी के पहले केडीसी महाविद्यालय परिसर में स्थित उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। किसान प्रशिक्षण महाविद्यालय के सभागार में उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व शीर्षक पर आयोजित विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए समाजवादी च... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:55 PM (IST)
        

पहले पसीना बहाया, अब रोटी के लाले

जागरण संवाददाता, बस्ती : दो जून की रोटी के लिए धूप में पसीना बहाया, जब मजदूरी देने का समय आया तो खजाना ही खाली हो गया। पांच माह से मनरेगा के लाखों मजदूर मजदूरी के लिए क्षेत्र पंचायतों के चक्कर लगा रहे हैं। इनकी मजदूरी का 9 करोड़ 88 लाख 65 हजार रुपये बकाया चल रहा है। गांव में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में मजदूरों ने पहले काम पाने के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:55 PM (IST)
        

मुख्य सचिव की बैठक कल, देर रात तक होती रही तैयारियां

जागरण संवाददाता, बस्ती : मुख्य सचिव आलोक रंजन एक अगस्त को विकास और कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। तीन दिन से चल रही इसकी तैयारियों को बुधवार देर रात अंतिम रूप दिया गया। विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी मार्कण्डेय शाही पूरे दिन विकास योजनाओं की अद्यतन रिपोर्ट तैयार करने में लगे रहे। इस कार्य को बुधवार देर रात अंतिम रूप दिया गया। जिले की तैयार की गई विकास पुस्तिका में समग्र ग्राम विकास योजना, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

तभी आएगी मुस्कान, जब कुछ करेंगे काम

जागरण संवाददाता, बस्ती : कृषि में बढ़ती लागत और जोखिम का असर फसल उत्पादन पर भी पड़ रहा है। यूं तो खेती में श्रम व्यय कम करने के लिए तमाम तरह के कृषि यंत्र बाजार में हैं लेकिन खेतों में हरियाली और किसानों के चेहरे पर मुस्कान तब आएगी जब खाद, बीज और कीट नाशकों की पर्याप्त उपलब्धता के साथ सिंचाई की समुचित व्यवस्था हो। सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े इस जिले में कृषि भूमि काफी उपजाऊ है। कुल प्रतिवेदित ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

एसडीएम पर दु‌र्व्यवहार का आरोप, कार्य बहिष्कार की चेतावनी

जागरण संवाददाता, बस्ती : बार एसोसिएशन हर्रैया ने उप जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह पर अधिवक्ता मनीष कुमार शुक्ला के साथ दु‌र्व्यवहार का आरोप लगाते हुए बुधवार तक अपनी सफाई न पेश न करने की दशा में उनके न्यायालय के बहिष्कार की चेतावनी दी है। बार के अध्यक्ष उदय नारायण तिवारी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बीते 26 जुलाई को एसडीएम श्री सिंह ने तब अधिवक्ता शुक्ल को अपमानित किया जब वे उनके चेंबर में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:37 PM (IST)
        

आज चूके तो छात्रवृत्ति से वंचित हो जाएंगे हजारों छात्र

जागरण संवाददाता, बस्ती : दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के लिए मास्टर डाटाबेस में शिक्षण संस्थानों को संचालित पाठ्यक्रमों एवं निर्धारित फीस का विवरण 31 जुलाई तक दर्ज करने का अंतिम अवसर दिया गया है। छात्रवृत्ति योजना में जिले की खराब प्रगति देखकर निदेशक पिछड़ा वर्ग राजेन्द्र सिंह ने असंतोष जताया है। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी ने बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र जारी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:29 PM (IST)
        

195 सड़क, 41 पूरी, 154 अधूरी

जागरण संवाददाता, बस्ती : सड़कें किसी भी जिले के विकास का आइना होती हैं, लेकिन यहां इनके निर्माण में धन का संकट है। नतीजा यह है नई तो दूर पुरानी सड़कों तक पर चलना खतरे से खाली नहीं है। 2688 वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैले इस जनपद में सड़क आवागमन सुलभ बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं में 195 सड़कों का निर्माण कार्य स्वीकृत कराया गया लेकिन एक साल में महज 41 सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो सका है। 154 सड़कें त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:21 PM (IST)
        

ब्रेक डाउन के चलते आधे शहर की लाइट गुल

जागरण संवाददाता, बस्ती : शहरी क्षेत्र के आधे इलाके में शाम छह बजे अचानक लाइट गुल हो गई। अचानक हुई कटौती से विभाग में अफरा तफरी मच गई। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर टीम ने जांच पड़ताल शुरू कर दी। पता चला कि पुरानी बस्ती स्थित फीडर में अचानक ब्रेक डाउन हो गया। देर शाम टीम ने काम शुरू कर दिया था। समाचार लिखे जाने तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी। जांच करने के बाद टीम जैसे ही वापस लौटी अचानक रौता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:20 PM (IST)
        

रोस्टर पर कड़ी नजर, कार्रवाई की तैयारी

जागरण संवाददाता, बस्ती : सार्वजनिक वितरण व्यवस्था को पारदर्शी और गरीबों को शत प्रतिशत खाद्यान्न उपलब्ध कराने को लेकर प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार किया है। इस क्रम में सबसे पहले व चीनी के उठान, वितरण के रोस्टर पर कड़ी नजर रखी जा रही है। रोस्टर के इतर कोई भी उठान या वितरण अब संभव नहीं होगा। इनका उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ जुर्माना व दंड दिया जाएगा। सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के तहत जहां त्रिस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:17 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें