Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

अब ग्राम पंचायतों की परिसंपत्तियां होंगी आनलाइन

बस्ती : अब ग्राम पंचायतों की परिसंपत्ति आनलाइन होंगी। इसकी निगरानी के लिए शासन स्तर से जिलों में जिला परियोजना प्रबंधकों की तैनाती कर दी गई है। शनिवार को इस पद पर जितेंद्र कुमार दूबे ने यहां पहुंचकर कार्यभार संभाल लिया है। इनका कार्यालय पंचायत राज विभाग में ही होगा। ग्राम पंचायतों में परिवार रजिस्टर की तरह ही परिसंपत्ति रजिस्टर होता है। इसमें ग्राम पंचायत की सभी तरह की परिसंपत्ति को दर्ज किया जात... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:26 PM (IST)
        

सावधान! संभल कर चलिए

बस्ती: विकास का रास्ता सड़कों से होकर जाता है, लेकिन क्षेत्र के मार्गो की हालत दयनीय है। कहीं सड़क ध्वस्त हो चुकी है तो कहीं निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। जिम्मेदारों की बेरुखी जारी है। उपनगर से सटे गांव सेखुईकला में नालियों व मुख्य मार्ग के टूट जाने से लोगों का आना जाना मुश्किल हो गया है। जब भी कोई गांव में या बाहर आना जाना चाहता है तो उसे कीचड़युक्त तथा पथरीले रास्ते से ही जाना मजबूरी हो जाती है। ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:24 PM (IST)
        

दहशतगर्द बना सपेरा

बस्ती : जिले के दक्षिणी छोर से गुजरे रामजानकी मार्ग पर बसे कुदरहा कस्बे की सड़क पर मौत का सौदागर बना नशे में धुत सपेरा घंटों दहशत का पर्याय बना रहा। उसे देख लोग अपने घरों में छिपने लगे। हुआ यह कि कहीं से सांप पकड़कर आ रहे सपेरे की जेब जब गरम हो गयी तो उसने पहले छककर दारू पी। जब ज्यादा चढ़ गयी तो टोकरी उठाकर फेंक दिया। सांप जब भागने लगे तो उनमे से दो को दबोचे सड़क पर गिर पड़ा। इसी दरम्यान पहुंचा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:15 PM (IST)
        

सेंटाक्लाज ने काटा केक, सजा विद्यालय, बंटे उपहार, मना क्रिसमस

बस्ती : स्थान दी सीएमएस विद्यालय परिसर। क्रिसमस से पूर्व का उत्सव। विद्यालय रंग बिरंगे गुब्बारों, फूलों व मोमबत्तियों से सजा। फिर सेंटाक्लाज के प्रतीकात्मक बच्चों ने केट काटा, उपहार बांटे और क्रिसमस की खुशियों में डूब गए। शुक्रवार को उक्त विद्यालय में कुछ ऐसा ही नजारा था। प्रभु यीशू की याद में शांति व सद्भावना का संदेश देते हुए क्रिसमस का त्योहार मनाया गया। कार्यक्रम में सुप्रिया सुकृति, आयुषी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:13 PM (IST)
        

पोखरनी में धर्मातरण की अफवाह से सनसनी

बस्ती: थाना क्षेत्र के पोखरनी गांव में धर्मांतरण की अफवाह से सनसनी फैल गई। हालांकि पुलिस ने इसे अफवाह करार दिया है, मगर मौके पर ¨हदू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष व कार्यकर्ता पहुंच गए हैं। हुआ यूं कि धर्मातरण मामले को लेकर उक्त थाना क्षेत्र के पोखरनी गांव से अफवाह उड़ी की दो युवकों ने दूसरा धर्म अपना लिया है। इसकी सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। जानकारी होते ही थानाध्यक्ष नगर संजय सिंह गांव में पहु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:11 PM (IST)
        

पूर्वाचल का पहला आधुनिक पाली क्लीनिक बस्ती में

बस्ती:जनपद के एक लाख पशुपालकों के लिए खुशखबरी है। पूर्वाचल में पहला अति आधुनिक पहला पाली क्लीनिक बस्ती में खुलेगा। छह करोड़ से अधिक की लागत वाले इस क्लीनिक की स्थापना के लिए शासन ने बजट आवंटित कर निर्माण कार्य शुरू करने के लिए एक करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दिया है। वैसे तो जनपद में एक दर्जन से अधिक पशु चिकित्सालय हैं,लेकिन इनमें पुराने तौर तरीकों से ही पशुओं का इलाज किया जा रहा है। पशुधन मंत्री ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:10 PM (IST)
        

लाला लाजपतराय टोली को मिला प्रथम स्थान

बस्ती: क्षेत्र के हर्रैया व कप्तानगंज में आयोजित स्काउट शिविरों में बच्चों ने ध्वज, वर्दी, गांठ बंधन, प्राथमिक चिकित्सा, स्वावलंबन व राष्ट्र प्रेम आदि के बारे में गहन जानकारी हासिल की। कप्तानगंज के संत कबीर इंटर कालेज पिकौरा में चल रहा तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर शुक्रवार को विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हो गया। जहां पर बच्चों द्वारा बनाए गए टेंट शिविर में लाला लाजपतराय टोली... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:09 PM (IST)
        

कैंडिल मार्च निकाल छात्रों ने दी श्रद्धांजलि

बस्ती: पेशावर के सैनिक स्कूल में हुए आतंकी हमले में मारे गए 132 छात्र-छात्राओं की आत्मा की शांति के लिए शुक्रवार को एपीएन पीजी कालेज गेट से सरदार भगत सिंह की प्रतिमा स्थल तक मोमबत्ती जुलूस निकाला गया। छात्र संघ अध्यक्ष प्रियांक शुक्ला की अध्यक्षता में निकाले गए जुलूस में महामंत्री रहमान सिद्दीकी, पूर्व अध्यक्ष विवेक श्रीवास्तव, पूर्व महामंत्री आदित्य त्रिपाठी, पूर्व कोषाध्यक्ष लवकुश यादव, अखिलेश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:09 PM (IST)
        

पांच प्रत्याशियों को नोटिस, चुनावी सरगर्मी तेज

बस्ती : शिव हर्ष किसान पीजी कालेज में चल रहे छात्र संघ चुनाव में 20 प्रत्याशियों में से पांच को चुनाव अधिकारी द्वारा नोटिस दिए जाने पर चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। महाविद्यालय प्रशासन की ओर से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार को पर्चा वापसी का समय था, लेकिन चुनाव मैदान में उतरे 20 प्रत्याशियों में से किसी ने भी दोपहर बाद तीन बजे तक पर्चा वापस नहीं लिया । मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:08 PM (IST)
        

किसान गोली कांड मामले में मुकदमा

बस्ती: पुलिस ने अठदमा चीनी मिल के सामने किसान के ऊपर हुए फाय¨रग तथा ट्रैक्टर लूट के मामले में शुक्रवार को मुकदमा दर्ज कर लिया है। घायल किसान अब्दुल गनी के साले रुधौली थाना क्षेत्र के चंद्रभानपुर गांव निवासी निसार अहमद ने तहरीर दी है जिसके मुताविक अज्ञात युवकों ने उनके बहनोई को उस समय गोली मारकर ट्रैक्टर लूट लिया जब वह गन्ना बेंच कर मिल से वापस आ रहे थे। पुलिस ने तहरीर के आधार पर लूट का मुकदमा अज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:07 PM (IST)
        

राशन कार्ड नवीनीकरण में धन उगाही, भड़के ग्रामीण

बस्ती : गौर ब्लाक के बुढ़ौवा ग्राम पंचायत के ग्रामीण ग्राम प्रधान व कोटेदार की कार्य प्रणाली से नाराज होकर ब्लाक मुख्यालय पहुंचे और प्रदर्शन करते हुए एडीओआईएसबी को ज्ञापन सौंपा। इनका आरोप था कि राशन कार्ड के नवीनीकरण के नाम पर प्रधान की मिली भगत से कोटेदार द्वारा अवैध रूप से धन उगाही की जा रही है। उक्त गांव निवासी राम सागर, आशुतोष, संदीप, शारदा, राम रतन पाण्डेय, चन्द्रपाल, संतोष कुमार सहित दर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:06 PM (IST)
        

धान खरीद की रफ्तार पर उपेक्षा का ब्रेक

बस्ती : किसानों की उपज का पाई-पाई उन्हें मिल जाए। इसका वादा सरकार करती है मगर धान खरीद में इस दावे की हवा निकल गई है। तंत्र की उपेक्षा और धान डैमेज ने खरीद की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। नतीजतन अब तक 80 दिन बीत चुके हैं और मंडल में खरीद मात्र 3588 मीट्रिक टन हो सकी है, जबकि लक्ष्य 1.60 लाख एमटी और समय मात्र 40 दिन है। यानी लक्ष्य के सापेक्ष खरीद करना असंभव है। चालू वित्तीय वर्ष में 1 अक्टूबर से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:04 PM (IST)
        

हंगामे के बीच गुजरी अमरौली शुमाली की खुली बैठक

बस्ती:अमरौली शुमाली स्थित प्राथमिक विद्यालय पर सोशल आडिट के लिए खुली बैठक का आयोजन किया गया। हंगामेदार बैठक में कोटेदार का मुद्दा छाया रहा। ग्रामीणों ने उचित दर विक्रेता की दुकान निलंबित कर नई दुकान के चयन का प्रस्ताव पारित किया। खुली बैठक में मौजूद लोगों ने एक स्वर से गांव के उचित दर विक्रेता राम नयन पर मनमानी का आरोप लगाया। ग्रामीणों ने कहा कि नवंबर, दिसंबर दो महीने के मिट्टी के तेल व राशन का ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:02 PM (IST)
        

धान कुटाई मशीन में फंस कर कटा बालिका का सिर

बस्ती : थाना क्षेत्र के माड़न गांव में शुक्रवार की शाम धान कुटाई मशीन में फंस कर एक दस वर्षीय बालिका का सिर कटने उसकी मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई। मशीन व शव को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। हुआ यूं कि उक्त गांव में आलमगीर पुत्र बुल्ला के आवास के निकट ट्रैक्टर में मशीन लगाकर गांव वालों का धान कूटा जा रहा था। शाम करीब साढ़े छह बजे 10 वर्षीय रोशनी पुत्री आलमगीर खेलते-खेल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:01 PM (IST)
        

शिविर में 41 हजार रुपये राजस्व की वसूली

बस्ती : देईसाड़ विद्युत उपकेंद्र ने बाजार में शिविर लगाकर एक मुश्त समाधान योजना अंतर्गत बकाया विद्युत उपभोक्ताओं का पंजीकरण किया और 41000 रुपये के राजस्व की वसूली की। जानकारी दी गई कि 27 दिसंबर को पुन: शिविर लगाकर उपभोक्ताओं का पंजीकरण किया जाएगा। अवर अभियंता राजीव कुमार नायक ने बताया कि एकमुश्त समाधान योजना के तहत 10 जनवरी तक पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ताओं को विद्युत अधिभार में शत प्रतिशत की छूट म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:01 PM (IST)
        

दुकान में घुसकर प्रधान की पिटाई

बस्ती : थाना क्षेत्र के कुर्दा गांव में उस समय दबंगों द्वारा ग्राम प्रधान की जम कर पिटाई कर दी गई जब वह अपने भतीजे की दुकान में बैठा हुआ था। बाद में पीड़ित प्रधान की तहरीर पर तीन लोगों के विरुद्ध मारपीट सहित सामानों को क्षति पहुंचाने का मुकदमा पंजीकृत किया है। उक्त गांव के प्रधान रफिउद्दीन गुरुवार की शाम अपने भतीजे के दुकान में बैठा था। तभी गांव निवासी हामिद अली, अब्दुल मन्नान, इस्तखार लाठी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:59 PM (IST)
        

15 लाख छात्रवृत्ति की हेराफेरी की साजिश का भंडाफोड़

बस्ती:एक करोड़ छात्रवृत्ति घोटाले के खेल की जांच चल ही रही थी, कि एक और नया सनसनीखेज खुलासा हो गया। पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना में 15 लाख रुपये हेराफेरी करने की साजिश का भंडाफोड़ किया गया है। डीएम ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। इस खेल में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अलावा कई और जांच की परिधि में आ गए हैं। इस साल कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए आनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन करने की व्यवस्था रही। स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:58 PM (IST)
        

ट्रक ने मासूम को रौंदा, मौत

बस्ती: परशुरामपुर थाना क्षेत्र के जमौलिया पांडे गांव के समीप शुक्रवार को दिन में करीब एक बजे स्कूल में मध्यावकाश के दौरान दो बहनों के साथ खाना खाने जा रही एक चार वर्षीय मासूम को अनियंत्रित ट्रक ने रौंद दिया। जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी। जिसकी सूचना पाते ही स्थानीय लोग एकत्र हो गए और घटना कर भाग रहे चालक को ट्रक समेत दबोच लिया तथा पुलिस को सौंप दिया। जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र के उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:57 PM (IST)
        

मुंबई में एक व्यक्ति की मौत से मचा कोहराम

बस्ती: कप्तानगंज थाना क्षेत्र के भैरवपुर गांव निवासी एक व्यक्ति की मुंबई में अचानक गुरुवार की देर रात मौत होने की खबर से पूरे गांव में कोहराम मच गया। बता दें कि थाना क्षेत्र के उक्त गांव निवासी विंदेश्वरी उम्र 37 वर्ष पिछले 15 वर्षो से मुंबई में सपरिवार रहकर आटो चला कर अपने परिवार को भरण पोषण करता था। गुरुवार की रात अचानक तबीयत बिगड़ी तो अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। यह खबर जब गांव म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:57 PM (IST)
        

कथित प्रतिबंधित गोली की जानकारी ने उड़ाई पुलिस की नींद

बस्ती: रूधौली थाना क्षेत्र के अठदमा चीनी मिल गेट पर अज्ञात बदमाशों द्वारा किसान अब्दुल गनी पर फाय¨रग के बाद हुए आपरेशन में निकली गोली ने पुलिस विभाग की नींद उड़ा दी है। वह इस नाते कि जिस असलहे से गनी को गोली मारी गई थी वह प्रतिबंधित हैं। इस अपुष्ट सूचना के बाद पुलिस अधीक्षक ने मामले की गोपनीय जांच शुरू करा दी है। यह अलग बात है कि थानाध्यक्ष रूधौली ऐसी किसी भी जानकारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। 16 दिसं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:56 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें