Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

छह करोड़ से आएगी सड़क किनारे हरियाली

बस्ती : छह करोड़ सोलह लाख खर्च कर सड़कों किनारे हरियाली लाई जाएगी। जी हां चौंकिए नहीं। यह हम नहीं कह रहे हैं,बल्कि वन विभाग की कार्ययोजना है। पर्यावरण संतुलन का बनाए रखने के लिए मनरेगा में पौधरोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रधान मंत्री की सड़कों किनारे पौधरोपण के लिए पांच साल की कार्ययोजना तैयार कराई गई है। जिले में 210 किमी सड़कों के किनारे 42 हजार पौधे रोपे जाएंगे। यह कार्ययोजना वन विभाग के साथ पी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:34 PM (IST)
        

अधूरे रह गए बहन के हाथ पीले करने के अरमान

बस्ती : बस्ती शहर में डीसीएम की चपेट में आने से हुई वीरेंद्र की मौत के बाद उनके गांव रुधौली थाना क्षेत्र के परसा दमया में सन्नाटा पसरा रहा। पूरे दिन गांव के लोग जहां पोस्टमार्टम के बाद मिले शव का अंतिम संस्कार करने में लगे रहे, वहीं गांव में केवल महिलाएं व बच्चे ही दिखाई दिये, वह भी सहमे हुए। बताते चलें कि उक्त गांव के 32 वर्षीय युवक वीरेंद्र कुमार उपाध्याय उर्फ टीपू रविवार को शहर किसी कार्य से आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:33 PM (IST)
        

बस्ती डिपो की मिली नई बस, एआरएम ने दिखाई हरी झंडी

बस्ती: बस्ती डिपो एक और नई बस मिल गई है। इस बस को सोमवार शाम हरी झंडी दिखाकर सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक भागीरथी सिंह ने रवाना किया। बस स्टेशन पर आयोजित समारोह में इस नई बस का शुभारंभ करते हुए एआरएम ने बताया यह बस्ती की वाईपास सेवा होगी। इस सुहानी बस सेवा को इंटरसिटी एक्सप्रेस के रूप में चलाया जाएगा। यह बस पूर्व में चलने वाली बस संख्या यूपी 53 सीटी -1300 के स्थान पर चलेगी। नई बस का नंबर यूपी 53 सीटी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:29 PM (IST)
        

शारीरिक, मानसिक व आत्मिक उन्नति की सीख दे रहा आर्य वीर दल

बस्ती : व्यक्ति के उत्थान के लिए लिए केवल किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि व्यवहारिक चारित्रिक ज्ञान आवश्यक है ,इसी उद्देश्य को लेकर महर्षि दयानन्द सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की थी। आर्य वीर दल के माध्यम से बच्चों की शारीरिक व मानसिक और आत्मिक उन्नति की जा रही है । वह निश्चित ही इन्हें देशभक्त बनाने में सहायक सिद्ध होगी। उक्त बातें आर्य समाज के 43वें वार्षिकोत्सव के आर्य वीर दल के शौर्य प्रदर्श... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:29 PM (IST)
        

हत्या के मामले में तीन को आजीवन कारावास

बस्ती: विशेष सत्र न्यायाधीश विवेक त्रिपाठी ने नगर थाना के पिपरा गौतम निवासी शीतला सिंह हत्याकांड में इसी गांव के दीपक सिंह, अमरेश सिंह व संदीप सिंह को आजीवन कारावास व 23 हजार रुपये अर्थ दंड की सजा से दंडित किया है। सल्लू सिंह व भोलू सिंह का मामला किशोर न्यायालय में विचाराधीन है, जबकि वीरेंद्र सिंह को संदेह का लाभ देकर बरी कर दिया गया। शासकीय अधिवक्ता राजेंद्र यादव ने घटना का विवरण बताते हुए कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:28 PM (IST)
        

घर में घुसकर लाखों की चोरी

बस्ती : कोतवाली थाना क्षेत्र को चोरों ने अपना महफूज अड्डा बना लिया है। पुलिस का इकबाल घटने की वजह से चोरों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि दिन हो रात कभी भी वे घटना को अंजाम देने से नहीं हिचक रहे हैं। ऐसा ही एक शहर के बड़ेवन में सोमवार को फिर सामने आया है। जिसमें सरे शाम चोरों ने छत के रास्ते घर में कूद कर पूरा घर खंगाल लिया। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस लकीर पीटती रह गई। जानकारी के मुताबिक बड़ेव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:24 PM (IST)
        

बेमौसम बारिश, किसानों के बह गए अरमान

बस्ती : सोमवार को बरसात हुई बेमौसम बरसात ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। खेत में पक कर लगभग तैयार रबी की फसल बारिश के चलते जमींदोज हो गई है। अब तक मौसम की मार से महफूज जिले की खेती पर आखिरकार बज्र पात हो ही गया। इससे किसान मायूस हैं। इधर कई दिनों से तेज धूप होने की वजह से तापमान 40 का आंकड़ा छूने को था। सूरज का ताप खेत में खड़ी गेहूं , चना, सरसों , मटर जैसी रबी की पकी व अध-पकी फसल पीली ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        

करोड़ों की लागत से बनी सड़क खस्ताहाल

बस्ती : करोड़ों की लागत से बनी बस्ती-डुमरियागंज मार्ग की हालत दिनों-दिन जर्जर होती जा रही है। मरम्मत के अभाव में कई स्थानों पर बीच सड़क पर जानलेवा गड्ढे बन गए हैं। लगभग चार साल पहले बस्ती-डुमरियागंज मार्ग का दो चरणों में चौड़ीकरण व उच्चीकरण कराया गया था। पहले चरण में दुबौली स्थित सिद्धार्थनगर की सीमा से जिनवा तक व दूसरे चरण में जिनवा से मनौड़ी चौराहे तक सड़क निर्माण का काम कराया गया था। वर्तमान समय म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

फर्जी नाम पर मरीजों को लूट रहा एक्स-रे सेंटर

बस्ती : जिला चिकित्सालय के गेट नंबर दो पर खुलेआम एक नामचीन डायग्नोस्टिक सेंटर के नाम पर फर्जी एक्सरे सेंटर संचालित किया जा रहा है। बगैर चिकित्सक संचालित सेंटर पर जहां मरीजों को लूटा जा रहा है वहीं स्वास्थ्य प्रशासन को भी चूना लग रहा है। अप्रशिक्षित हाथ मरीजों को केवल एक्स-रे की फिल्म उपलब्ध कराते हैं, जबकि रिपोर्ट नहीं देते। इस सेंटर से दूसरे डायग्नोस्टिक सेंटर की रसीद भी जारी की जा रही है। स्वास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:01 PM (IST)
        

श्रद्धा व प्रेम के भूखे हैं भगवान

बस्ती : हर्रैया कस्बे के राजघाट में चल रही संगीतमयी श्रीमद्भागवत कथा के प्रथम दिन भक्ति की गंगा बही। रविवार की रात चित्रकूट धाम से आए कथा वाचक पंडित नवलेश दीक्षित ने श्रद्धालुओं को श्रीमद्भागवत कथा की उत्पत्ति तथा उसके महात्म्य के बारे में बताया। दीक्षित ने कहा कि पुरातन काल में एक गांव में निर्धन ब्राह्माण निवास करते था। उसके पास कोई पुत्र भी नहीं था। वह जंगल चला गया तथा तप करने लगा। उसे दो पुत्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:00 PM (IST)
        

बच्चों की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोहा

बस्ती : सल्टौआ ब्लाक क्षेत्र के अमरौली-शुमाली के रामनगर में संचालित दूधनाथ लाल मेमोरियल एकेडमी का वार्षिकोत्सव रविवार को देर रात विद्यालय परिसर में मनाया गया, जिसमे बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसकी उपस्थित लोगो ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। पल्लवी, करिष्मा, अंकित... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:34 PM (IST)
        

श्याम कुमारी व भगवानदीन बने निर्विरोध डायरेक्टर

बस्ती : सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड टिनिच के डायरेक्टर पद के चुनाव के लिए सोमवार को नामाकन प्रक्रिया सुबह दस से दो बजे तक चली। इस दौरान डायरेक्टर के कुल आठ पदों में से सात लोगों ने पर्चा दाखिल किया, जिसमें से दो प्रत्याशियों को निर्विरोध चुना गया। पाच स्थानों से एक से अधिक पर्चा दाखिल होने के चलते मतदान प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जबकि एक पद का चुनाव शासन स्तर से किया जाएगा। सोमवार को शिवपुर, अजग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

आरक्षी के आश्रितों को 23 लाख रुपये क्षतिपूर्ति का आदेश

बस्ती : अपर जिला जज इंतेखाब आलम ने कोतवाली क्षेत्र के विशुनपुरवा निवासी आरक्षी गुर प्रसाद त्रिपाठी की बहराईच में तैनाती के समय सड़क दुर्घटना में हुई मौत के मामले में आश्रितों को 23 लाख 10 हजार 5 सौ रुपये क्षतिपूर्ति का आदेश दिया है। यह धनराशि दुर्घटना कारित करने वाले ट्रैक्टर स्वामी से वसूली जाएगी। जय सिंह लाल एडवोकेट द्वारा मृतक आरक्षी की पत्‍‌नी साधना त्रिपाठी पुत्रियां अपर्णा, नेहा व स्तुति तथ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:16 PM (IST)
        

दुष्कर्म के आरोपी को दस वर्ष का कारावास

बस्ती: न्यायाधीश इंतेखाब आलम ने कोतवाली थाना क्षेत्र के ओरीजोत निवासी विशुन सोनकर को 15 वर्षीया किशोरी के साथ दुष्कर्म के आरोप में दस वर्ष का कठोर कारावास व 42 हजार रुपये अर्थ दंड की सजा सुनाई गई है। जिसमें से 25 हजार रुपये पीड़िता को दिया जाएगा। शासकीय अधिवक्ता लालजी यादव ने घटना का विवरण देते हुए कहा कि 3 अक्टूबर 2013 को शहर की उक्त किशोरी को 2 बजे दिन में बहला फुसलाकर फैजाबाद लेकर चला गया। आर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:06 PM (IST)
        

शिक्षक अटल, धरे रह गए कापियों के बंडल

बस्ती : जिसकी आशंका थी, वहीं हुआ। किसी भी सूरत में शिक्षक मूल्यांकन को राजी नहीं हुए। नतीजन पहले दिन कापियों का बंडल तक नहीं खुला। अधिकतर परीक्षक व डिप्टी हेड मूल्यांकन केंद्रों पर नहीं पहुंचे। केंद्रों पर सभी तैयारियां पूरी करके इंतजार होता रहा कि परीक्षक आएं तो मूल्यांकन कार्य शुरू हो, लेकिन कोई भी शिक्षक कापी जांचने को तैयार नहीं हुआ। इस बीच मूल्यांकन केंद्र पर कुछ प्रधान परीक्षक पहुंचे और... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:03 PM (IST)
        

नब्बे लाख मेंअपग्रेड होंगे रेलवे सीमा के बीटीएस

बस्ती : ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए यह खुशखबरी है कि अब उनका मोबाइल नेटवर्क यात्रा के दौरान बेहतर ढंग से काम करेगा। वह इस नाते कि भारत संचार निगम ने मंडल में पड़ने वाले 135 किलोमीटर क्षेत्रफल में रेल ट्रैक के किनारे स्थापित बेस टर्मिनल स्टेशनों को अपग्रेड करे देगा। इस पर बने प्रस्ताव को निगम ने हरी झंडी दे दी है। योजना पर 90 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। रेल में यात्रा के दौरान नेटवर्क आने जा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:50 PM (IST)
        

गांव पहुंचने पर प्रधान सीमा का जोरदार स्वागत

बस्ती: मुख्य मंत्री के हाथों सम्मानित होने के बाद प्रधान सीमा देवी देर शाम वापस गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने उनका जोरदार स्वागत किया और बधाई दी। जिले के साऊंघाट विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत करही की प्रधान सीमा देवी ने रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार पाकर गांव का नाम पूरे प्रदेश में रोशन कर दिया है। यह पुरस्कार उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को दिया जाता है। सम्मान में एक लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:49 PM (IST)
        

रविवार को खुले रहे बैंक और कोषागार

बस्ती: रविवार को अवकाश होने के बावजूद बैंक और कोषागार खुले रहे। पाली क्लीनिक के निर्माण लिए एक करोड़ रुपये शासन ने जारी कर दिया है। यह परियोजना 6.50 करोड़ लागत की है। जिलाधिकारी ने बताया वित्तीय वर्ष समाप्त होने को है। अब 31 मार्च की शाम तक कोषागार में बिल लिए जाएंगे। दूसरी तरफ मुख्य कोषाधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि रविवार को भी कोषागार में कामकाज हुआ है। सरकारी लेन देन के लिए स्टेट बैंक कोर्ट एरि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:49 PM (IST)
        

छह मवेशियों के साथ चार पशु तस्करों को पुलिस ने दबोचा

बस्ती: दुबौलिया पुलिस ने शनिवार को देर रात मुखबिर की सूचना पर थाना क्षेत्र के बरगदहिया गांव के समीप से तस्करी के लिए ले जाये जा रहे छह मवेशियों के साथ चार पशु तस्करों को दबोच लिया। पुलिस ने चारों तस्करों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर उन्हें जेल भेज दिया है ,तथा मवेशियों को ग्रामीणों के सुपुर्द कर दिया गया है। शनिवार की रात प्रभारी थानाध्यक्ष दिनेश त्रिपाठी अपनी टीम के साथ क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:49 PM (IST)
        

टूट गई 25 लाख आबादी की उम्मीदें

बस्ती:आखिर पिछड़ेपन का दंश कब तक झेलती रहेगी 25 लाख आबादी। उम्मीद बंधी थी,इस साल बड़ी परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी,लेकिन कोई धनाभाव में,तो कोई जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा के चलते पूरी नहीं हो पाई। वित्तीय वर्ष की शुरूआत में विकास के सपने दिखाए गए,पर दुखद एक भी पूरा नहीं हो पाया। आध्यात्मिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध इस जनपद के तीन प्रमुख स्थल मखौड़ा और भदेश्वरनाथ धाम तथा आचार्य राम चंद्र शुक्ल की जन्मस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:48 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें