Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

फांसी लगाकर गर्भवती ने दी जान

जागरण संवाददाता, बस्ती : स्थानीय थाना क्षेत्र के आमकोइल गांव में एक 22 वर्षीय गर्भवती विवाहिता रविवार की रात फांसी लगा जान दे दी। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया है। परिजनों के अनुसार उसके गर्भ में 9 माह का बच्चा पल रहा था। रविवार को उक्त गांव निवासी हौसिला की 22 वर्षीय पत्‍‌नी संगीता देवी भोजन बनाने के बाद अपने कमरे में जाकर सो गई। घर में उसकी सास, ससुर व ननद थी। पति पंद्रह दिन पू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:23 PM (IST)
        

फाइनल में ग्रीन हाउस ने लहराया परचम

जागरण संवाददाता, बस्ती : मेजर ध्यानचंद की याद में सोमवार को सिटी इंटरनेशनल स्कूल बल्लीपट्टी में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में दस मैच खेले गए। फाइनल में अधिकतम अंक के आधार पर ग्रीन हाउस व ब्लू हाउस पहुंचा। शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए ग्रीन हाउस ने जीत दर्ज करा ट्राफी पर कब्जा किया। मैन आफ दी मैच मोहम्मद सुहेल व मैन आफ दी सीरीज का पुरस्कार मोनू यादव को स्कूल के प्रब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:22 PM (IST)
        

विश्वास व सेवा की मिसाल है एलआइसी

जागरण संवाददाता, बस्ती : भारतीय जीवन बीमा निगम देश के लिए जहां बड़ा राजस्व का हिस्सा देता है, वहीं आम लोगों को जीवन सुरक्षा देने में यह आगे है। इसका उद्देश्य जीवन के साथ भी जीवन के बाद भी है। बीमा क्षेत्र में यह विश्वास व सेवा बेहतर दे रही है। यह उद्गार डा. रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने व्यक्त किया। वे सोमवार को निगम कार्यालय परिसर में 58 वें स्थापना दिवस पर आयोजित बीमा सप्ताह कार्यक्रम को बतौर मुख्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:21 PM (IST)
        

शिकायत पर नपाध्यक्ष का औचक निरीक्षण, लिया सैम्पल

जागरण संवाददाता, बस्ती : नाला निर्माण में धांधली को लेकर नागरिकों का गुस्सा सोमवार को विरोध में बदल गया। नाराज नागरिकों ने नगर पालिका प्रशासन से मौके का निरीक्षण कर मानक के अनुरूप निर्माण कार्य कराने को कहा। इसके बाद नपाध्यक्ष ने स्थलीय निरीक्षण कर नागरिकों की समस्याओं को सुना और निर्माण में प्रयोग हो रही सामग्री का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया। शहर स्थित गांधी नगर में जिला नगरीय विकास अभि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:19 PM (IST)
        

व्यवसायी के शव को लेकर प्रदर्शन, चक्काजाम

जागरण संवाददाता, बस्ती : लालगंज थाना क्षेत्र के साहूपार गांव में शनिवार को लूट के लिए किए गए हमले में घायल सराफा व्यवसायी की मौत को लेकर इलाके में गुस्सा चरम पर है। सोमवार को घटना के विरोध में आसपास के बाजार बंद रहे। लामबंद ग्रामीणों व व्यवसायियों ने योगेंद्र के शव को एंबुलेंस में रखकर बस्ती महुली मार्ग पर जाम लगा दिया। क्षेत्र का माहौल सुबह से ही तनावपूर्ण रहा। लोगों ने क्षेत्र के सभी स्कूलों ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री की 49 सड़कों की होगी उच्चस्तरीय जांच

जागरण संवाददाता, बस्ती : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क निर्माण योजना की पुरानी 36 और नई 13 कुल 49 सड़कों के क्वालिटी की उच्चस्तरीय जांच होगी। यह निर्णय सोमवार को विकास भवन सभागार में सांसद हरीश द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई जिला सर्तकता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में लिया गया है। यह मामला विधायक रुधौली संजय प्रताप जायसवाल और एमएलसी प्रतिनिधि जगदीश प्रसाद शुक्ल ने उठाया तो समिति के तमाम सदस्यों ने इसको... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:17 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार के खिलाफ भाजपा सड़क पर

जागरण संवाददाता, बस्ती : प्रदेश में व्याप्त अराजकता, भ्रष्टाचार, छिनैती, महिला उत्पीड़न सहित विभिन्न समस्याओं से नाराज भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को जुलूस निकाला और राज्यपाल को संबोधित नौ सूत्रीय मांग पत्र जिलाधिकारी को सौंपा। भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता राजकीय इंटर कालेज से पैदल प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। यहां पर सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि बस्ती ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:14 PM (IST)
        

कैश चेस्ट को अफसर भूले, नहीं कराया सत्यापन

जागरण संवाददाता, बस्ती : बैंकों के जरिये लेनदेन का प्रचलन बढ़ा तो कैश चेस्ट की उपयोगिता घटती गई। स्थिति यह है कि इस बारे में तमाम विभाग के अफसर जानते ही नहीं हैं। कैश चेस्ट का सत्यापन न कराए जाने पर आडिट आपत्ति हुई तो एक दर्जन विभागों को नोटिस जारी कर दी गई। अंग्रेजों के जमाने से कैश चेस्ट का प्रचलन शुरू हुआ, जो एक दशक पहले तक चलता रहा। हर विभाग में आने और जाने वाले धन के अलावा तमाम बहुमूल्य व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:13 PM (IST)
        

प्रशिक्षण से मिलेगी बेहतर करने की प्रेरणा

जागरण संवाददाता, बस्ती : सल्टौआ ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय अजगैवा जंगल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ सोमवार को हुआ। शुभारंभ उच्चीकृत राजकीय इंटर कालेज की प्रधानाचार्य इंद्रा श्रीवास्तव ने झंडा फहरा कर किया। मुख्य अतिथि बोलते हुए कहा कि प्रशिक्षण से प्रतिभागियों को बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। बच्चों के भीतर अनुशासन की भावना का विकास कर ही उन्हें जीवन में संर्घष ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:12 PM (IST)
        

तीस फीसद और सत्तर फीसद का भारत अलग-अलग

जागरण संवाददाता, बस्ती : आजादी से पूर्व अंग्रेजों ने देश को दो टुकड़ों में बांटा, लेकिन आजादी के बाद नेताओं ने भारत के दो भाग कर दिए। तीस फीसद अमीरों का भारत अलग तथा सत्तर फीसद गरीबों का अलग। यह बातें सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर आयोजित फ्यूचर आफ इंडिया के धरना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्थापक मजहर आजाद ने कही। उन्होंने कहा कि राजनेताओं और नौकरशाहों ने अपने बच्चों को निजी विद्यालय में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

एक सपना जो टूट गया

देवेन्द्र ओझा, बस्ती : तीन दशक बीत गए। कई सियासी दलों के हाथ सत्ता आई और गई, लेकिन जिले के औद्योगिक विकास के लिए बने प्लास्टिक कापलेक्स की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। 87 एकड़ पैतृक भूमि कौड़ियों के भाव देने वाले किसानों की अगली पीढ़ी भूमिहीन हो गई। यही नहीं, जिन उद्यमियों ने अपनी गाढ़ी कमाई लगाई थी, वे या तो कंगाली की जिंदगी बसर कर रहे हैं, या महानगरों को पलायन कर गए। शहर से करीब पांच किमी दू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:05 PM (IST)
        

पशु पालन विभाग परिसर से हटा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, बस्ती : पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र में दक्षिण दरवाजा के निकट पशु पालन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जे के प्रति प्रशासन के सख्त रुख अपनाते ही कब्जेदारों ने परिसर के इर्द-गिर्द का अतिक्रमण शनिवार को हटा लिया। स्थायी निर्मित मंदिर अब भी वहीं है। इसे लेकर विभागीय अधिकारी प्रशासन द्वारा कार्रवाई की बात कह रहे हैं। पशु पालन विभाग ने परिसर में अवैध निर्माण व कब्जा की शिकायत प्रशासन से की थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

मांगों को लेकर भड़के मजदूर

जागरण संवाददाता, बस्ती : विद्युत कटौती, जिले को सूखा ग्रस्त घोषित करने सहित विभिन्न जन समस्याओं को लेकर खेत मजदूर यूनियन ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। प्रांतीय कमेटी के सदस्य कामरेड वीरेंद्र प्रताप मिश्र के नेतृत्व में पहुंचे यूनियन के सदस्यों ने बाद में 18 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन प्रशासन को सौंपा। धरने को संबोधित करते हुए कामरेड मिश्र ने कहा कि मनरेगा में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते खेतिहर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

सूने घर को चोरों ने बनाया निशाना

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोतवाली थाना क्षेत्र के बैरिहवां मुहल्ले में चोरों ने सूने घर को निशाना बनाया। घर में रखे करीब सोने-चांदी के आभूषणों के अलावा नकदी पर भी हाथ साफ कर दिया। घटना की जानकारी परिजनों को शुक्रवार की शाम तब हुई, जब एक परिचित ने उनके घर को खुला देख लखनऊ से लौट आने सुझाव दिया। गृह स्वामी ने पुलिस को सूचना दी। बैरिहवां मुहल्ला के कौशल किशोर श्रीवास्तव 24 अगस्त को लखनऊ गए। वहां च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

एम्स की आस में चल रही जिंदगी की सांस

जागरण संवाददाता, बस्ती : मासूम सोनाली जब चलने के लिए कातर आंखों से मुझे देखती है, तो कलेजा मुंह को आ जाता है। सोनाली चार वर्ष की उम्र में एटाक्सिया टैलेन जिस्टिसिया रोग की शिकार हो गई। यहां के चिकित्सकों ने उपचार किया, लेकिन बाद में जब हार गए तो रेफर कर दिए। ग्यारह वर्ष से एक चिकित्सक से दूसरे चिकित्सक तक की भाग दौड़कर रहे हैं, मगर अब तक बेटी अपने पैर पर चल नहीं सकी। एम्स से उम्मीद है, मगर इतना... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

सिटी बस सेवा बंद, परेशान जरूरतमंद

जागरण संवाददाता, बस्ती : बस्ती-कलवारी मार्ग पर कोई भी सिटी बस न चलने से लोगों को निजी वाहन चालकों के मनमाने रवैये का शिकार होना पड़ता है। पहले से चल रही सिटी बस की सेवा लगभग पांच वर्ष पूर्व बंद हो गई, जिससे परेशान होकर कई बार लोगों ने सेवा बहाल करने के लिये गुहार लगाई, लेकिन नतीजा सिफर रहा। लुंबिनी-दुद्धी मार्ग पर रोडवेज व फुटहिया चौराहे से लेकर कलवारी व टांडा पुल तक कोई भी सिटी बस न चलने से लोग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

व्यापारी को बेहोश कर बदमाशों ने लूटे डेढ़ लाख के जेवर

जागरण संवाददाता, बस्ती : लालगंज थाना क्षेत्र के साहूपार गांव के निकट बाइक सवार तीन अज्ञात बदमाश सराफा व्यवसायी को सरिया से मार कर बेहोश करने के बाद उसका सोने चांदी के जेवर से भरा बैग ले फरार हो गए। घटना के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई। घायल को चिकित्सालय भेजा गया। शनिवार की देर शाम साहूपार कस्बे में सराफा कारोबारी 32 वर्षीय योगेंद्र अपनी दुकान बंद कर सोने चांदी के जेवरों को बैग में रख पैदल ही चल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

छह स्कूलों में 26 लाख का छात्रवृत्ति घोटाला

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले के आधा दर्जन स्कूलों 26 लाख रुपये का छात्रवृत्ति घोटाला पकड़ा गया है। इन स्कूलों के खिलाफ शनिवार को मुकदमा दर्ज करने के लिए कोतवाली थाने में तहरीर दी गई है। प्रदीप कुमार वर्मा ने जिलाधिकारी अनिल कुमार दमेले से तीन माह पहले कागज में चल रहे दस स्कूलों में करोड़ों रुपये की छात्रवृत्ति घोटाला होने की शिकायत की। जिला विद्यालय निरीक्षक को इसकी जांच कराने के आदेश दिए गए। जा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

शुभम अपहरण कांड को लेकर व्यवसायियों ने थाना घेरा

जागरण संवाददाता, बस्ती : रुधौली कस्बे से व्यवसायी पुत्र शुभम के अपहरण के मामले ने शनिवार को तूल पकड़ लिया। आक्रोशित व्यवसायियों ने पुलिस कार्य प्रणाली पर सवाल उठाते हुए घंटों थाने का घेराव किया। शुक्रवार को रुधौली महादेव सिंह मार्ग निवासी व्यवसायी राजेश गुप्ता के 15 वर्षीय पुत्र ज्ञानप्रकाश उर्फ शुभम का रुधौली थाने के निकट से दो बाइक सवारों ने अपहरण कर लिया। परिजनों को इसकी जानकारी तब हुई भी जब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        

गणपति पूजा की मची धूम, उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, बस्ती : बुद्धि के देवता गजानन की पूजा का इस समय दौर चल रहा है, जिससे गांव से लेकर कस्बों व शहर तक देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। पांडालों में जहां तिल रखने की भी जगह नहीं बच रही है वहीं सड़कों पर भक्तों की भीड़ वातावरण को भक्तिमय बना रही है। कथा हो रहा है, प्रवचन हो रहे हैं तो लंबोदर भगवान गणेश की आरती उतार उन्हें प्रसन्न करने में भक्त भी पीछे नहीं हैं। शहर के रौता चौर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें