बस्ती

  • मूल्य समर्थन योजना में आन लाइन खरीद की तैयारी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:23 PM (IST)

    बस्ती : धान व गेहूं खरीद में बार-बार दलालों के हस्तक्षेप की शिकायत को दूर करने व समय से किसानों के भुगतान को लेकर परेशानी दूर करने के उद्देश्य से मूल्य समर्थन योजना को आन लाइन करने की हरी झंडी भारत सरकार ने दे दी है। प्रदेश के बारह मंडलों के एक-एक जनपद में इसे शुरू किया जाएगा। प्रथम चरण में खाद्य विभाग के बाद सभी खरीद एजेंसियों को आन लाइन खरीद करनी होगी। मूल्य समर्थन योजना में किसानों के शोषण क... और पढ़ें »

  • रोजगार सेवकों ने घेरा ब्लाक

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:23 PM (IST)

    बस्ती: विकास खंड मुख्यालय पर गुरुवार को जुटे रोजगार सेवकों ने विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। साथ ही सरकार पर रोजगार सेवकों के साथ सौतेला व्यवहार करने का भी आरोप लगाया। खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सामने धरने पर बैठे रोजगार सेवकों से जिलाध्यक्ष रमेश चन्द्र चौधरी ने कहा कि रोजगार सेवकों के साथ सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। न तो हमें पर्याप्त सम्मान मिलता है और न ही समय पर मानदेय। मानदेय... और पढ़ें »

  • चिकित्सक सहित अनुपस्थित कर्मचारियों का वेतन काटने के निर्देश

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:22 PM (IST)

    बस्ती: उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सीएल कन्नौजिया ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी का गुरुवार को औचक निरीक्षण किया जिसमें प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित कई कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। डा. कन्नौजिया के निरीक्षण में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. जेपी चौधरी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अवधराज चौधरी, कम्प्यूटर ऑपरेटर हिमांशी श्रीवास्तव,डा. रिमझिम मिश्रा, डा. अनीता मिश्रा और दाई सिरपाती बगैर किसी सूचना के ... और पढ़ें »

  • सोनी की हत्या के दो आरोपी गिरफ्तार

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:22 PM (IST)

    बस्ती : गौर थाना क्षेत्र के कवलसिया गांव मे 22 वर्षीय विवाहिता सोनी को ससुरालियों द्वारा जला कर मार डालने के मामले में गौर पुलिस ने मृतका के जेठ व देवर को उस समय उनके घर पर ही धर दबोचा जब वे कही भागने की फिराक में थे। गुरुवार की सुबह गौर पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली कि उक्त मामले के आरोपी मृतका का जेठ बबलू व देवर अमित भागने की फिराक में है। एसएचओ एपी सिहं दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। बता ... और पढ़ें »

  • गांव भूल,अफसरों की सेवा में सफाई कर्मी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:21 PM (IST)

    बस्ती : प्रदेश के विभिन्न ग्राम पंचायतों में एक लाख आठ हजार आठ सौ चपरासी व सफाई कर्मी हैं, मगर इनमें से दस फीसद भी ग्राम पंचायतों में सफाई करने नहीं पहुंच पा रहे हैं। यह सारे कर्मचारी नौकरशाहों की सेवा में लगे रहते हैं। इनके वेतन का बोझ पंचायतों पर है। जिस हिसाब से तैनाती है उस अनुसार 59073 ग्राम पंचायतों में लगभग दो सफाई कर्मी आते हैं। पांच से लेकर 35 ग्राम पंचायतों पर एक पंचायत सेक्रेटरी कार्य क... और पढ़ें »

  • माध्यमिक विद्यालय डकार रहे बच्चों का हक

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:19 PM (IST)

    बस्ती: मध्यान्ह भोजन योजना में गोलमाल कर खुद की जेब भरने का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है। लागू होने के बाद से ही यह योजना हमेशा विवादों से घिरी रही है। स्थिति यह है कि जिन्हें बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी मिली है, वह ही माफियाओं की तरह खाद्यान्न डकार रहे हैं। इसका खुलासा विभागीय निरीक्षण में हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद गंभीर हुआ विभाग उक्त विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी मे... और पढ़ें »

  • जनता के विश्वास पर खरा उतर रही केंद्र सरकार

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:18 PM (IST)

    बस्ती: केंद्र सरकार के दो साल पूरा होने पर भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी ने यहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगान करने हुए दो साल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। कहा सबका साथ सबका विकास' के संकल्पों के तहत जनता के विश्वास केंद्र सरकार खरा उतर रही है। विकास भवन स्थित जनसुविधा केंद्र में पत्रकारों के समक्ष कार्यों का लेखाजोखा पेश करते हुए कहा कि चाक-चौराहों एवं धार्मिक स्थलों को प्रकाशमय करने की योजना ... और पढ़ें »

  • मानसून से पहले ही बिगड़ गई शहर की सूरत

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:18 PM (IST)

    बस्ती : अभी तो बारिश शुरू भी नहीं हुई तो शहर का यह हाल है। जरा सोचिए यदि यही हाल रहा तो शहर का क्या होगा। मामूली बारिश में ही शहर की कालोनियों की सड़क पर पानी भर गया। अभी तो मानसून की बारिश बाकी है। बुधवार को आधे घंटे की बारिश में ही शहर के मुख्य नाले और कालोनी की नालियां जवाब दे गई हैं। साफ-सफाई के अभाव में नाले जाम पड़े हैं। लोगों को बरसात की ¨चता अभी से सताने लगी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 15 ... और पढ़ें »

  • स्पर बने बीत गए वर्षों, नहीं मिला मुआवजा

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:16 PM (IST)

    बस्ती: दुबौलिया विकास खंड के गौरा व तिवारीपुर गांव के निकट वर्षो पूर्व बांध को सुरक्षित रखने के लिए किसानों की जमीन बाढ़ खंड द्वारा अधिगृहीत तो की गई, लेकिन आज तक इन किसानों को एक भी पैसा मुआवजा नहीं मिल सका है। अब हाल यह है कि नदी के बाद बची-खुची जमीन स्पर निर्माण में चले जाने से इनके आगे दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा हो गया है। बता दें कि बीडी तटबंध निर्माण के दशकों तक जब इसकी मरम्मत के नाम पर सि... और पढ़ें »

  • एनसीसी कैडेटों ने सीखे योग के गुर

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:15 PM (IST)

    बस्ती : नेशनल कैडेट कोर 47 वीं बटालियन के कमां¨डग आफिसर कर्नल प्रशांत अग्रवाल के दिशा निर्देशन में खैर इंटर कालेज परिसर में आयोजित शिविर में गुरुवार को कैडेटों ने योग के गुर सीखे। पांच दिन से चल रहे इस कार्यक्रम के तहत पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी डा. प्रवेश कुमार ने कैडेटों को करो योग रहो निरोग का मंत्र दिया। उन्होंने योग के विभिन्न टिप्स दिए। सुझाया कि योग सीख कर अपने इस गुण का प्रयोग कर लोग... और पढ़ें »

  • मेगा लोक अदालत 19 जून को

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:15 PM (IST)

    बस्ती: राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 19जून को मेगा लोक अदालत का आयोजन जनपद न्यायालय परिसर, कलेक्ट्रेट एवं सभी तहसील मुख्यालयों पर किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए सिविल जज(सीडि)/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हर्षवर्धन ने बताया कि मेगा लोक अदालत में प्रशमनीय आपराधिक मामलों, लधु आपराधिक, भरण-पोषण के वाद, श्रम वाद, अन्तिम आख्याएं, वन ... और पढ़ें »

  • शाखा प्रबंधक को पांच हजार क्षतिपूर्ति देने का आरोप

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:15 PM (IST)

    बस्ती : जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष राम दरश व सदस्य महादेव प्रसाद दूबे ने भारतीय स्टेट बैंक की गौर शाखा को पांच हजार रुपये;क्षतिपूर्ति देने का आदेश दिया है। पूर्व सैनिक श्रीराम यादव का गौर शाखा में बचत शाखा था। जिसके जरिए वह पेंशन प्राप्त करते थे। अप्रैल 2015 में पेंशन मिलनी बंद हो गई। एकाउंटेंट मदन मोहन श्रीवास्तव से शिकायत करने पर उसके साथ दु‌र्व्यवहार किया। अपने स्तर पर पता किया कि उनका खाता ... और पढ़ें »

  • व्यवहारिक ज्ञान व प्रशिक्षण से मिलेगी सफलता

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:13 PM (IST)

    बस्ती: पढ़ाई के दौरान जितना महत्व बच्चों के लिए पुस्तकीय ज्ञान का है, उतना ही व्यवहारिक समझ और प्रशिक्षण का है। सफलता के लिए आवश्यक है कि बच्चों के भीतर सामाजिक जीवन में व्यवहार की परंपरा व विभिन्न गतिविधियों के जरिए प्रशिक्षित किया जाए। यह बात गुरुवार को विषुनपुरा स्थित एसजेपी इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों के लिए आयोजित कार्यशाला में प्रबंधक जेपी तिवारी ने कही। बताया कि इसके माध्यम से बच्चों को ताइ... और पढ़ें »

  • निकाला मशाल जुलूस

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:12 PM (IST)

    बस्ती: हर्रैया में गुरुवार की शाम 7:30 बजे भाजपा नेता अनिल ¨सह के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा उनके आवास से मशाल जुलूस निकाला गया जो पूरे नगर से गुजर कर रामलीला मैदान पहुंची जहां सभा की गई। ¨सह ने मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। वही सपा सरकार पर जमकर बरसे, कहा आज जब सरकार उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मोदी की सभा चल रही है। तो उनकी बात जनता तक न पहुंचे इसलिए जिले की बत्ती गुल कर दी गई... और पढ़ें »

  • पेड़ कटवाने में प्रबंधक व प्रधानाचार्य पर मुकदमा

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:11 PM (IST)

    बस्ती: ग्राम समाज की भूमि में स्थिति पेड़ काटने पर विद्यालय के प्रबंधक और प्रधानाचार्य के खिलाफ पुलिस ने लेखपाल की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया है। नगर पुलिस ने लेखपाल कृष्ण गोपाल पांडेय की तहरीर पर ग्राम समाज की जमीन में स्थित जनता इंटर कालेज पोखरा विद्यालय के परिसर में स्थित सागौन के सात पेड़ काटने के संबंध मे विद्यालय के प्रबंधक जगदीशपुर थाना कप्तानगंज निवासी चन्द्रदेव उपाध्याय, प्रधानाचार्य पोखरा ... और पढ़ें »

  • 30 खिलाड़ियों ने दिया ट्रायल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:11 PM (IST)

    बस्ती : उत्तर प्रदेश सरकार के खेल विभाग द्वारा अमर शहीद सत्यवान सिहं स्टेडियम में छात्रावासों में चयन के लिए ट्रायल लिया गया। जिसमें 30 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। यह जानकारी देते हुए क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी सुरेश बोनकर ने बताया कि वर्ष 2016-17 में शासन द्वारा आठ खेल के लिए छात्रावास खोले गए हैं। जिसके तहत गुरुवार को हैंडबाल, वालीबाल व क्रिकेट के खेल के लिए खिलाड़ियों ने ट्रायल दिया। जिसमें हैंडबाल म... और पढ़ें »

  • जीवन का निहतार्थ है रामकथा : रामभद्राचार्य

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:09 PM (IST)

    बस्ती: प्रभु श्रीराम की कथा में जीवन के वह सारे रस निहीत हैं जो व्यक्ति के जीवन को ऊंचाई पर ले जाने में सक्षम हैं। मानस में तुलसीदास जी ने जिन मूल्यों और मानदंडों को स्थापित किया है वह न तो उसके पहले कभी हुआ और न कभी उसके पश्चात। रामकथा में आध्यात्म भी है और जीवन का दर्शन भी। राजनीति भी है और धर्मपरायणता भी। एक पिता का आदेश पुत्र के लिए किस प्रकार जीवन परिवर्तन का कारक बन जाता है यह प्रभु श्रीराम ... और पढ़ें »

  • पुलिस अधीक्षक ने देखा मुंडेरवा थाना

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:05 PM (IST)

    बस्ती: गुरुवार शाम चार बजे पुलिस कप्तान कृपा शंकर ¨सह अचानक मुंडेरवा थाने पर पहुँचे। उन्होने थाना परिसर में निर्माणाधीन सभागार ,कार्यालय ,बंदीगृह का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय अभिलेख देखे और इनके रख -रखाव को और ठीक से करने का निर्देश दिया। थाना परिसर की स़फाई कराने थाना परिसर की बाउन्ड्री वाल शीघ्र निर्मित कराने के लिए थाना प्रभारी को निर्देशित किया। थाना प्रभारी प्रदीप ¨सह ,एस आई कर... और पढ़ें »

  • एक पहल,जीवंत हो गया पोखरा,खिल उठी आबादी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:03 PM (IST)

    बस्ती : जागरण की तलाश तालाब की मुहिम रंग लाई। सौ साल से अधिक पुराना तालाब जो कूड़ा कचरा और झाड़ियों से पट गया था। युवा पीढ़ी की स्मृति से ओझिल हो गया था। वह न केवल ¨जदा हो गया है बल्कि खिलखिला रहा है। बहादुरपुर विकास क्षेत्र में एक गांव है देवापार। यहां सौ साल से अधिक पुराना पोखरा था। पोखरे के चारो ओर नहाने और पानी पीने एवं भरने के लिए सीढि़यां बनी है। उसमें पानी की निरंतरता बनाए रखने को बीच में ... और पढ़ें »

  • पुलिस अधीक्षक ने देखा मुंडेरवा थाना

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:03 PM (IST)

    बस्ती: गुरुवार शाम चार बजे पुलिस कप्तान कृपा शंकर ¨सह अचानक मुंडेरवा थाने पर पहुँचे। उन्होने थाना परिसर में निर्माणाधीन सभागार ,कार्यालय ,बंदीगृह का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय अभिलेख देखे और इनके रख -रखाव को और ठीक से करने का निर्देश दिया। थाना परिसर की स़फाई कराने थाना परिसर की बाउन्ड्री वाल शीघ्र निर्मित कराने के लिए थाना प्रभारी को निर्देशित किया। थाना प्रभारी प्रदीप ¨सह ,एस आई कर... और पढ़ें »

(News from Basti, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें