Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

तीन और केंद्र व्यवस्थापकों पर लटकी तलवार

बस्ती : मंडल के तीन और केंद्र व्यवस्थापकों पर कार्रवाई की गाज गिरनी तय है। संयुक्त शिक्षा निदेशक शील वर्मा ने संबंधित डीआईओएस को तत्काल तीनों केंद्र व्यवस्थापकों को बदलने का निर्देश दिया है। साथ ही संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अनिवार्य रूप से स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने को भी निर्देशित किया है। लगातार सवालों से घिरी मंडल की बोर्ड परीक्षा में सक्रियता प्रदर्शित करने के लिए अब अध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:49 PM (IST)
        

चार माह बाद कब्र से पोस्टमार्टम के लिए निकाला गया शव

बस्ती : थाना क्षेत्र के ग्राम पोखरनी में चार माह बाद कब्र से पोस्टमार्टम के लिए एक बच्चे का शव निकाला गया। नायब तहसीलदार अखिलेश सिंह व पुलिस के अलावा लेखपाल की मौजूदगी में परिजनों के समक्ष कब्रिस्तान में खुदाई कराई गई और शव निकलवाने के बाद उसे पुलिस की देखरेख में मुख्यालय भेजा गया। घटना के संबंध में चार माह पूर्व पोखरनी गांव निवासी राज मोहम्मद का पांच वर्षीय बेटा सुहेल गांव के निकट खेल रहा था। इस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:47 PM (IST)
        

जिसे रोकनी नकल, वही बोल रहा 'ईमला' !

बस्ती : बोर्ड परीक्षा में 'ईमला बोल नकल' का बोल बाला है। नकल माफिया ऐसी फुल प्रूफ व्यवस्था के तहत इस काम को अंजाम दे रहे हैं, जिसे भेद पाना आसान नहीं है। नकल के लिए बदनाम अधिकतर परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों को इस खेल में शामिल किया गया है। ताकि वह मौका पाते ही वसूली गई रकम के एवज में ईमला बोल कर सवाल हल करा सकें। इसका खुलासा सचल दल में शामिल अधिकारियों व शिक्षकों ने खुद किया है कि केंद्रो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:40 PM (IST)
        

खेतों की रखवाली में छूट रहा पसीना, पर नहीं बच रही फसल

बस्ती: तहसील क्षेत्र के किसान जहां अपने फसल को बचाने के लिए दिन-रात एक किये हैं ,वहीं प्रशासन द्वारा उनके सहयोग में कोई पहल न किए जाने पर उनके मुंह से निवाला छिन जाने का भय उन्हें सता रहा है। दशकों से घुमंतू जानवरों के आक्रमण से अपने फसलों को बचाने की कवायद में जुटे किसान अब नकदी फसल बोने से कतरा लगाने हैं। अगर यही हाल रहा तो वह दिन दूर नहीं जब कुछ महत्वपूर्ण फसलों की खेती क्षेत्र से विलुप्त हो ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:39 PM (IST)
        

अधिवक्ताओं ने सौंपा जिलाधिकारी को ज्ञापन

बस्ती: उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के आह्वान पर जनपद के अधिवक्ताओं ने अपनी मांगों के समर्थन में जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। काउंसिल द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 27 फरवरी को ज्ञापन सौंपने की बात कही गई थी। प्रदेश सरकार के वायदा खिलाफी से राज्य के अधिवक्ता आंदोलित हैं। 20 फरवरी को कार्य बहिष्कार किए थे। आज के दिन जनपद मुख्यालय पर जिलाधिकारी व तहसील मुख्यालयों पर उप जिलाधिकारी को ज्ञापन सौं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:38 PM (IST)
        

गेहूं की फसल गिरने से किसान परेशान

बस्ती: तेज हवा के साथ बेमौसम हुई बरसात से गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। फसल गिर जाने से उत्पादन प्रभावित होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। बृहस्पतिवार को तेज हवा के साथ बरसात होने से गेहूं की खड़ी फसल गिर गई। किसान राम सजीवन चौधरी, राम बुझारत मौर्य, बालकेश चौधरी, जोखन प्रसाद, संजय कुमार, राजेन्द्र चौधरी, राजकुमार पाण्डेय, ओम प्रकाश आदि का कहना है कि फसल गिरने का उपज पर प्रतिकूल प्रभ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:38 PM (IST)
        

'सठ सुधर¨ह सत संगति पाई'

बस्ती : दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से आयोजित कथा ज्ञान यज्ञ में मुख्य वक्ता असीमा भारती ने चित्रकूट प्रसंग की मार्मिक वर्णन किया। स्टेडियम कालोनी में चल रही इस राम कथा क्रम में उन्होंने कहा कि सठ सुधर¨ह सत संगति पाई का बोध कराया। कहा कि किसी को सुधरने के लिए सही संगति सबसे जरूरी है। जैसे पारस के छूने से लोहा भी सोना हो जाता है। कहा कि राम¨ह केवल प्रेम अधारा। प्रेम भक्ति के कारण प्रभु श्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:37 PM (IST)
        

सम्मानित हुए चार मेधावी, मिला पुरस्कार

बस्ती : शिवहर्ष किसान पीजी कालेज में मेधावी छात्र-छात्राओं को शील्ड, प्रमाण पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इन छात्र-छात्राओं को प्राचार्य कुमारी सरोज सिंह व पुनीत त्रिपाठी ने पुरस्कृत किया। स्व. डा. कमलेश्वर प्रसाद त्रिपाठी स्मृति छात्रवृत्ति के वितरण कार्यक्रम के अवसर पर शुक्रवार को प्राणी विज्ञान की अंतिम वर्ष की छात्रा अल्पना पांडेय, भूगोल विभाग के श्वेता पांडेय, राजेंद प्रसाद, न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:36 PM (IST)
        

जेटली की पोटली से 'अच्छे दिन' की उम्मीद

बस्ती : आम आवाम को अच्छे दिनों का सपने दिखा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले 'जादूगर' की सरकार के आज पेश हो रहे पहले आम बजट से अच्छे दिन आने की उम्मीद हैं। लोग यह जानने को व्याकुल हैं, कि बड़ी-बड़ी बातों का गुलदस्ता पेश कर मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रधानमंत्री के खास सिपहसालार अरुण जेटली अपनी पोटली से ऐसा क्या निकालते हैं, जिससे सरकार का वादा पूरा हो सके। सबसे बड़ी चुनौती आर्थिक सुधार की प्रक्रिया ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:34 PM (IST)
        

गैस उपभोक्ताओं की समस्याओं पर हुई चर्चा

बस्ती: रसोई गैस उपभोक्ता कल्याण समिति की आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट परिसर में समिति के संरक्षक सत्येन्द्र नाथ मतवाला की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमे रसोई गैस उपभोक्ताओं की समस्याओं पर चर्चा की गयी। सरकार द्वारा पिछले दो सालों से एक के बाद एक औपचारिकताओं को पूरा करने के नाम पर परेशान करने का आरोप लगाया गया। इस समय जब होली करीब आ गयी है तो लोग एक अदद सिलेण्डर के लिए एजेंसियों का चक्कर लगा रहे हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:34 PM (IST)
        

चंद्रशेखर को याद कर नम हुई आंखे

बस्ती : देश को आजाद कराने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर बलिदानी चन्द्र शेखर आजाद को पुण्य तिथि पर याद किया गया। चित्राश क्लब अध्यक्ष अजय कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में शिविर कार्यालय पर लोगों ने चन्द्र शेखर आजाद के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके योगदान को रेखाकित किया। डा. कुलदीप सिंह ने कहा कि चंद्र शेखर आजाद की माता जगरानी देवी उन्हें संस्कृत का विद्वान बनाना चाहती थीं, इसीलिए उन्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:32 PM (IST)
        

बनते ही उखड़ने लगीं गिट्टियां

बस्ती : पिपरा से हरदिया जाने वाली सड़क का हाल ही में लेपन कराया गया है। गुणवत्ता के अभाव में निर्माण के कुछ ही दिनों बाद गिट्टियां उखड़नी शुरू हो गई हैं। सल्टौआ गोपालपुर विकास खण्ड के हरदिया गांव के संपर्क मार्ग पर प्राथमिक विद्यालय पिपरा से गांव तक लगभग पांच माह पूर्व लेपन का काम कराया गया था। निर्माण में मानकों का पालन न किए जाने के कारण कुछ ही दिन बाद जगह-जगह गिट्टियां उखड़ने लगीं। ग्रामीण श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:31 PM (IST)
        

सिगरेट न पिलाने पर पीटा, मुकदमा

बस्ती: थाना क्षेत्र के पचारी कला गांव निवासी एक व्यक्ति को दूसरे गांव के एक व्यक्ति ने इस नाते मारपीट कर घायल कर दिया कि पीड़ित ने उसे सिगरेट पिलाने से मना कर दिया। हुआ यूं कि शुक्रवार को शाम देउरी गांव निवासी राजेश सिंह पचारी कला गांव पहुंचा और वहीं एक पान की गुमटी के सामने उसी गांव का राम विलास यादव मिल गया। मिलते ही राजेश ने उससे कहा कि सिगरेट पिलाओ , उसने मना कर दिया। इस बात को लेकर दोनों में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:30 PM (IST)
        

विकास की उल्टी गंगा बहती देख दंग रह गई प्रमुख सचिव

बस्ती : समाज को खुशहाल व संपन्न बनाने की नीयत से चलायी जा रही शासकीय योजनाओं की हकीकत देख प्रमुख सचिव रेणुका कुमार दंग रह गई। विकास की उल्टी गंगा बहते देख उनकी कई बार त्योरी चढ़ी, मगर ढीठ हो चुका तंत्र टस से मस नहीं हुआ। निर्माण कार्य की गुणवत्ता में बडे़ पैमाने पर कमिया-उनकी नजर से छिपाई नहीं जा सकी। रही सही कसर समग्र गांव में लगी जनता चौपाल के दौरान उजागर हो गई। आखिरकार शासन से नामित नोडल अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:25 PM (IST)
        

स्वास्थ्य उप केंद्र बना शौचालय

बस्ती: कोठिला में बना स्वास्थ्य उप केंद्र शौचालय में तब्दील हो गया है। परिसर में गंदगी के चलते पांव रखने तक की जगह नहीं बची है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सल्टौआ गोपालपुर के कोठिला गांव में गर्भवती, धात्री महिलाओं व शिशुओं के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य उप केंद्र का निर्माण कराया गया है। केंद्र के चारों तरफ इतनी गंदगी है कि वहां जाकर टीकाकरण कराना तो दूर पैर रखने की हिम्मत नहीं होगी। ग्रामीणों द्व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:24 PM (IST)
        

पिता को ट्रक से कुचल कर बेटे ने मार डाला

बस्ती : जनपद के कलवारी थानान्तर्गत बहादुरपुर गांव निवासी 45 वर्षीय पिता को बेटे ने ट्रक से कुचल कर मार डाला। घटना को अंजाम देने के बाद बेटा गाड़ी छोड़ फरार हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया, जबकि ट्रक थाने पर ले आई है। उक्त गांव निवासी 45 वर्षीय बाबू राम यादव का बेटा जितेंद्र लंबे समय बाद शुक्रवार की भोर में अपने घर पहुंचा। लंबे समय बाद घर आए बेटे को न जाने कौन सी बात नागवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:23 PM (IST)
        

जिले में एक हजार हिस्ट्रीशीटर, बन रही कुंडली

बस्ती : अपराध व अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने एक नया तरीका निकाला है। इसके लिए दस वर्ष पुराने हिस्ट्रीशीटरों को चिन्हित किया जा रहा है। अब तक जिले में एक हजार अपराधी चिन्हित किए जा चुके हैं। इनके बारे में पुलिस गोपनीय ढंग से ब्योरा एकत्र कर रही है। यही नहीं ऐसे अपराधी जिनकी पूर्व में हिस्ट्रीशीट रही है और वे अपराध छोड़ चुके हैं उनका भी ब्योरा पुलिस रखेगी। जबकि ऐसे अपराधियो की हिस्ट्रीशीट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:17 PM (IST)
        

विदेश भेजने के नाम पर फर्जीवाड़ा, चार नामजद

बस्ती : विदेश भेजने के नाम पर धन ऐंठने वालों के एक गैंग का पर्दाफाश हुआ है। इस गैंग द्वारा संत कबीर नगर जनपद के महुली थाना के परमेश्वरपुर निवासी एक युवक को झांसा देकर रुपया लिया गया और उसे फर्जी पासपोर्ट थमा दिया गया। 13 मार्च 13 को हुए इस मामले में पीड़ित जब जान पाया तो उसने संबंधितों से पैसा मांगना शुरू किया, जिस पर गैंग के सदस्यों ने उसे धमकी देकर देख लेने की बात कही। इसके बाद पीड़ित थाने पर पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:16 PM (IST)
        

लक्ष्मनपुर में नौ लाख की चोरी

बस्ती: थाना क्षेत्र के लक्ष्मनपुर गांव में गुरुवार की रात चोरों ने एक व्यक्ति के मकान से जेवरात व नकदी सहित लगभग नौ लाख के सामान उड़ा दिये। पखवारे भर में चोरी की यह चौथी घटना है। मिली जानकारी के अनुसार प्रतिदिन की भांति उक्त गांव निवासी राम प्रकाश तिवारी अपने बेटों रमाकांत व उमाकांत के साथ भोजन कर बीती रात लगभग ग्यारह बजे सो गए थे। रात में सीढ़ी लगाकर चोर छत पर चढ़ गए और फिर घर के अंदर आने वाली ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:15 PM (IST)
        

बालू लदे ट्रक में घुसी परिवहन निगम की बस, सात घायल

बस्ती : थाना क्षेत्र के तिलकपुर के निकट शुक्रवार की भोर 5 बजे राष्ट्रीय राजमार्ग पर फैजाबाद की ओर से आ रही परिवहन निगम की बस और उसी ओर से आ रहे बालू लदे ट्रक में पीछे से भिड़ंत हो गई। इस घटना में बस के चालक व परिचालक सहित सवार सात यात्री घायल हो गए। घायलों को मौके पर पहुंची पुलिस ने जिला चिकित्सालय पहुंचाया, जहां दो का प्राथमिक उपचार कर जाने दिया गया, जबकि पांच भर्ती हैं। चिकित्सकों के मुताबिक दो ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:14 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें