Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

उदारता के प्रति मूर्ति थे आचार्य नरेन्द्र देव

जागरण संवाददाता,बस्ती : आचार्य नरेन्द्र देव राज नेता के साथ- साथ प्रख्यात शिक्षाविद् भी थे। उनकी विनम्रता उनके समकालीन ही नहीं बल्कि आज भी राजनीतिक जीवन में आदर्श है। सही मायने में उदारता की प्रति मूर्ति थे, और शायद इसी लिए वे जीवन में कई ऐसे फैसले सहजता पूर्वक कर सके, जो औरों के लिए बेहद मुश्किल था। उक्त बातें शुक्रवार को राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद के कुलपति प्रो जीसीआर ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:40 PM (IST)
        

सांसद की पहल पर अमोढ़ा में जश्न, बंटी मिठाई

जागरण संवाददाता, बस्ती : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना सांसद आदर्श ग्राम योजना में विकास खंड के समग्र ग्राम अमोढ़ा को विकसित करने के लिए सांसद हरीश द्विवेदी की पहल की सराहना का दौर थमा नहीं बल्कि शुक्रवार को यहां के लोगों में अपार खुशी देखी गई। दिन भर भाजपा कार्यकर्ताओं का आना-जाना लगा रहा तो स्थानीय लोग उनका मुंह मीठा कराने में मशगूल दिखे। भाजपा जिलाध्यक्ष दयाशंकर मिश्र अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:39 PM (IST)
        

देश की अखंडता के लिए दौड़ा बस्ती

जागरण संवाददाता,बस्ती: लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर शुक्रवार को शीर्ष नेतृत्व के आह्वान पर समूचे जनपद में रन फार यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें शामिल सभी लोगों ने जाति धर्म और क्षेत्र से उपर उठकर देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने का संकल्प लिया। शहर में कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी ने प्रात: साढे सात बजे किया। यूं तो पूर्व निर्धारित इस कार्यक्रम पर त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:37 PM (IST)
        

पटेल और इंदिरा ने देश का भूगोल बिगड़ने से बचाया

जागरण संवाददाता,बस्ती: कांग्रेसियों ने शुक्रवार को पंडित नेहरू के मंत्रि मंडल में गृह मंत्री रहे सरदार पटेल जयंती और इंदिरा गांधी का शहादत दिवस एक साथ मनाया। सभी ने एक स्वर में कहा कि दोनों नेताओं ने देश का भूगोल बिगड़ने से बचा लिया था। जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपाध्यक्ष प्रेम शंकर द्विवेदी ने सरदार पटेल और इंदिरा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:36 PM (IST)
        

आस्था ने किया यह हाल,और काली हो गई कुआनों

जागरण संवाददाता,बस्ती: आस्था के नाम पर गंगा कही जाने वाली जीवनदायिनी कुआनों नदी में कूड़ा कचरा गिराया जा रहा है। काली हो चुकी इस नदी का जल प्रदूषित हो गया है। इसमें रहने वाले जलीय जीव जंतुओं का जीवन संकट में तो है ही अब इसके सेवन से जानवर बीमार और मरने भी लगे हैं। सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी के बावजूद आस्था के नाम पर नदियों में कूड़ा प्रवाहित किया जा रहा है। नदी को प्रदूषित होने से बचाने के लिए मं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

राजे-रजवाड़ों को जोड़ पटेल ने बचाई देश की अस्मिता

जागरण संवाददाता,बस्ती: लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती पर शुक्रवार को समूचे जनपद में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। प्रशासनिक अधिकारियों ने अस्पतालों में मरीजों में फल वितरित किया। जगह-जगह गोष्ठियों का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी ने देश के प्रति पटेल के समर्पण को याद करते हुए उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। पटेल छात्रावास के छात्रपति शाहू जी महाराज सभ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:34 PM (IST)
        

मासूम से दुष्कर्म में दस वर्ष का कठोर कारावास

जागरण संवाददाता,बस्ती: छह वर्षीय बालक के साथ दुष्कर्म के आरोप में दोषी पाए गए युवक को सत्र न्यायाधीश इंतेखाब आलम ने दस वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उसे 25 हजार रुपए अर्थ दंड से दंडित किया है। जिसे न देने पर सात माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। न्यायाधीश ने जुर्माने में से पांच हजार रुपए पीड़ित बालक को देने का आदेश दिया है। शासकीय अधिवक्ता लालजी यादव द्वारा मुंडेरवा थाना क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:32 PM (IST)
        

कुआनों नदी को प्रदूषित करने वालों पर मुकदमा

जागरण संवाददाता,बस्ती: लंबे समय से जीवनदायिनी नदियों को प्रदूषित होने से बचाने की मांग की अनदेखी अब जिम्मेदारों पर भारी पड़ने लगी है। काली हो चुकी कुआनों में जलीय जीव जंतुओं के मरने की शिकायतें तो मिलती रहती है लेकिन अब इसके जल का सेवन कर पशु बीमार और मरने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला नगर बाजार थानाक्षेत्र के भुअर सराय गांव में सामने आया है। जांच पड़ताल के बाद इस बात की तस्दीक होने पर भैंस की मृत्यु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:31 PM (IST)
        

वाहन चोरों के एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश,6 गिरफ्तार

जागरण संवाददाता,बस्ती:जिले में वाहन चोरी की बढ़ती घटनाओं से परेशान पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। पुलिस ने गिरोह के आधा दर्जन सदस्यों को गिरफ्तार कर चेारी की 14 दोपहिया और एक पिकअप वाहन बरामद किया है। पुलिस कप्तान वीपी श्रीवास्तव ने पत्रकारों को बताया कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम ने मिलकर एक साथ सीओ क्राइम के नेतृत्व में वाहन चोरों के गिरोह के इस गिरोह का खुलासा किया है। शुक्रवार की सुबह 8.... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:30 PM (IST)
        

अवर अभियंताओं में उबाल

जागरण संवाददाता, बस्ती: उप्र डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ लखनऊ के आह्वान पर शुक्रवार को आयुक्त कार्यालय पर तीनों जनपदों के सभी विभागों के जूनियर इंजीनियरों ने अपनी मांगों के समर्थन में धरना दिया और आयुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। कार्यक्रम की अध्यक्षता इं.राधेश्याम राय एवं संचालन इं.अवधेश मणि त्रिपाठी ने किया। आयुक्त कार्यालय पर पहुंचे डिप्लोमा इंजीनियरों की 10 सूत्रीय मा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:28 PM (IST)
        

्रग्रामीणों ने पशुओं का टीकाकरण करने गई टीम को बनाया बंधक

जागरण संवाददाता,बस्ती: सूबे में पशुओं के खुरपका और मुंहपका बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान पशुधन मंत्री के गृह जनपद में धड़ाम हो गया है। अन्य जनपदों में क्या स्थिति होगी, इसका सहज अनुमान लगाया जा सकता है। शहर से महज तीन किमी दूर हवेली खास गांव इसकी जिंदा मिसाल है। शुक्रवार को जब टीकाकरण के लिए टीम पहुंची तो एक ही सीरिंज से सभी पशुओं को टीका लगाए जाने से भड़के ग्रामीणों ने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:27 PM (IST)
        

दुबौलिया क्षेत्र में पकड़ी गई नकली घी बनाने की फैक्ट्री

जागरण संवाददाता,बस्ती: दुबौलिया थानाक्षेत्र के हेंगापुर गांव में खाद्य और पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से छापा मारा और नकली घी बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी। यह कार्यवाही गांव के ही एक व्यक्ति की शिकायत पर की गई है। शिकायतकर्ता ने तीन दिन पहले जिलाधिकारी से मिलकर गांव में एक ही परिवार के तीन सगे भाइयों द्वारा नकली घी बनाने की शिकायत की थी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी को जांच कर कार्यवाही का निर्देश द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

पुलिस व पड़ोसियों से उत्पीड़ित एपीएन के छात्र ने किया आत्मदाह

जागरण संवाददाता,बस्ती: पैकोलिया थाना क्षेत्र के पिपरा गोसाई गांव निवासी विधि स्नातक के एक छात्र द्वारा आत्मदाह किए जाने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। गुरुवार को दिन-दहाड़े हुई इस घटना की लीपापोती में जुटी पुलिस अभी तक इस प्रकरण पर जुबान खोलने को तैयार नहीं हैं। जबकि शुक्रवार को लखनऊ में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने घटना की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:24 PM (IST)
        

शुद्ध जल की दरकार,कब तक करें इंतजार

जागरण संवाददाता, बस्ती : नगर पंचायत में करोड़ों की लागत से चल रही पेयजल योजना अभी भी पूरी नहीं हो पाई जिससे कस्बे में शुद्ध जल का संकट बरकरार है। हालाकि जिम्मेदार इस योजना को अगले दस दिनों में पूरा कर देने की बात कर रहे हैं पर सवाल यह खड़ा हो रहा है कि इसे बीते वित्तीय वर्ष में ही पूरा हो जाना था। फिर आखिर इसमें इतना विलंब क्यों हो रहा । स्थानीय नगर पंचायत में मई 2011 में नागरिकों को शुद्ध जल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:23 PM (IST)
        

लीजिए, आपकी आस्था ने किया यह हाल

बस्ती : गंगा कही जाने वाली जीवनदायिनी कुआनों नदी अपने हाल पर आंसू बहा रही है। एक तरफ नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाने की राष्ट्रीय स्तर पर पहल चल रही है, तो दूसरी तरफ आस्था के नाम पर इनमें कूड़ा कचरा गिराया जा रहा है। बुधवार और गुरुवार को छठ मइया के उपासकों ने धरती का यह हाल कर दिया कि जिसे देखने के बाद आप भी चिंता में डूब जाएंगे। कुआनों किनारे अमहट घाट कूड़े से पट गया है। अभी कुछ दिन पहले ही लक्ष्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:08 AM (IST)
        

जालसाजों ने लालच दे युवक से 11 हजार ऐंठे

बस्ती : जालसाजों का गिरोह एक बार फिर मंडल में सक्रिय हो गया है। दीपावली का इनाम देने की लालच दे गिरोह के सदस्यों ने एक युवक को जाल में फंसा कर उससे 11500 रुपये ठग लिया। ठगी का शिकार युवक गुरुवार को पुलिस कार्यालय में गया और आपबीती बता न्याय की गुहार करने लगा। अपर पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र यादव ने मुंडेरवा थानाध्यक्ष को कार्यवाही का निर्देश दिया है। मुंडेरवा थानाक्षेत्र में रहने वाले वीके चौधरी (... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

आस्था और विश्वास के छठ महापर्व को शत-शत नमन

बस्ती : आस्था और विश्वास के महापर्व छठ का गुरुवार को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही समापन हो गया। व्रतियों ने 36 घंटे की कड़ी तपस्या के बाद पूरे कुनबे के साथ सुख-समृद्धि, धन-ऐश्वर्य, संतान और अपने सुहाग को चिरंजीव रखने के लिए मिन्नतें की। इस दौरान नदियों, जलाशयों और कृत्रिम रूप से बनाए गए पोखरों के किनारे श्रद्धा का सैलाब हिलोरे लेता रहा। शहर से सटे कुआनों के अमहट तट का नजारा यह रहा कि बुध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

भाकियू की पंचायत में उठीं समस्याएं

बस्ती : कलवारी थाना क्षेत्र के कलवारी पोखरे पर भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों ने पांच सूत्रीय मांगों को लेकर पंचायत की। जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन थानाध्यक्ष कलवारी रोहित प्रसाद को दिया। जिलाधिकारी को दिये गए ज्ञापन में लिखा है कि गन्ना पेराई सत्र 2014-15 में समर्थन मूल्य 450 रुपया प्रति कुन्तल, तुफान हुदहुद से हुए नुकसान का आकलन कर मुआवजा देने तथा किसान क्रेडिट कार्ड पर व्याज माफ करने, जिला सह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:11 PM (IST)
        

पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर अपराधी

बस्ती : कई जनपदों में विभिन्न आपराधिक मामलों में वांछित व हाईवे पर हाल में हुई लूट की घटनाओं में शामिल शातिर अपराधी श्यामू ऊर्फ विकास को हर्रैया पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर विशेषरगंज कस्बे से दबोच लिया। पुलिस हाईवे पर बीते माह एक ढाबे पर परिचालक से हुई लूट के मामले में उसकी तलाश कर रही थी। सितंबर में बाइक पर सवार दो बदमाश हर्रैया बाईपास स्थित एक ढाबे के समीप खड़ी बस के परिचालक से बैग छीन कर फरार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:10 PM (IST)
        

योग शिविर में दी गई बच्चों को स्वस्थ रहने की जानकारी

बस्ती : पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान के संयुक्त प्रयास से चलाए जा रहे योग जागृति अभियान के तहत गांवों, कस्बों के साथ-साथ सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में निश्शुल्क योग कक्षा लगाने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत एक स्कूल में शिविर लगाकर बच्चों का योग के बार में जानकारी दी गयी। इस विषय में जानकारी देते हुए जिला प्रभारी ओम प्रकाश आर्य एवं डा0 प्रवेश कुमार ने बताया कि बच्चों को योगिक क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:09 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें