Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

भाजपा प्रत्याशी हरीश व अध्यक्ष सहित तीन पर मुकदमा दर्ज

जागरण संवाददाता, बस्ती : बस्ती संसदीय क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी हरीश द्विवेदी व पार्टी अध्यक्ष दयाशंकर मिश्र तथा पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष कुंवर ध्रुव नरायन सिंह पर आदर्श आचार चुनाव संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में सर्विलांस टीम की तहरीर पर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। सर्विलांस टीम के मुखिया सत्यवान द्वारा दी गयी तहरीर के अनुसार द्विवेदी तथा जिलाध्यक्ष मिश्र व पूर्व नगर पंचायत अध्यक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:54 PM (IST)
        

ढाबे पर मिली बस तो लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, बस्ती: ढाबे पर बस खड़ी मिली तो अब चालक व परिचालक पर जुर्माना लगाया जाएगा। बस्ती-लखनऊ मार्ग पर ढाबों पर अनावश्यक रूप से रोडवेज बसों को रोके जाने की शिकायतों को परिवहन निगम के अफसरों ने गंभीरता से लिया है। ढाबों पर बस रोकने वाले चालक-परिचालक के खिलाफ अब सीधी कार्रवाई होगी। हर्रैया से विक्रमजोत तक पचास से अधिक ढाबे हैं। इन ढाबों से बस चालक और परिचालकों की सांठगांठ है जिसके चलते ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:53 PM (IST)
        

जेल में लगी लोक अदालत, पांच मुकदमे निस्तारित

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन आलोक द्विवेदी की अध्यक्षता में जिला कारागार में लोक अदालत लगाई गई। तथा न्यायाधीशों द्वारा कैदियों को साक्षरता शिविर के माध्यम से विधिक जानकारी दी गई। बुधवार की शाम मंडल कारागार परिसर में लोक अदालत आयोजित हुई। न्यायाधीशों ने कैदियों को बुलाकर सुलह समझौते से मामले को निस्तारित करने के लिए प्रेरित किया। पांच कैदियों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:52 PM (IST)
        

अफसरों की मनमानी पर आयोग ने लगाया ब्रेक

जागरण संवाददाता,बस्ती: चुनाव आयोग ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की मनमानी पर ब्रेक लगा दिया है। अब चुनाव कार्य में लगे किसी कर्मचारी और अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले आयोग की अनुमति लेनी होगी। निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ निलंबन और अनुशासनात्मक कार्रवाई का सिलसिला शुरू हुआ तो इसकी शिकायत चुनाव आयोग तक पहुंच गई। बस्ती जिले को ही लें यहां प्रशिक्षण शुरू हुआ तो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:52 PM (IST)
        

बांस-बल्ली पर ढीले तार, कैसे हो सुधार

जागरण संवाददाता, बस्ती : बदहाल विद्युत व्यवस्था ने ग्रामीणों का जीना दुश्वार कर दिया है। बांस-बल्ली के सहारे दी जा रही बिजली विभाग की व्यवस्था की पोल खोलती नजर आ रही है। ग्रामीण किसी अनहोनी घटना की आशंका में हर दिन जी रहे है। भानपुर विद्युत उपकेंद्र से क्षेत्र के लगभग दो सौ गांवों को बिजली की आपूर्ति की जाती है। मगर विभाग की व्यवस्था जैसे तैसे ही संचालित की जाती रही है। क्षेत्र के औड़जंगल, स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:47 PM (IST)
        

पशुओं की बीमारी से निपटने की तैयारी

जागरण संवाददाता, बस्ती : सूखा की स्थिति में पशुओं से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। जिले में तैयार हो रही सूखा राहत कार्ययोजना में पशुओं की सुरक्षा का भी प्रबंध करने को कहा गया है। पशुपालन विभाग के निदेशक रुद्र प्रताप ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को भेजे पत्र में कहा है कि ग्रीष्मकाल में पशु चारे एवं पीने के पानी की कमी हो जाती है। संक्रामक रोगों के भी फैलने की संभावना बढ़ जाती है। पत्र में कह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:27 PM (IST)
        

आठ मतदान केंद्रों का एसपी ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, बस्ती : पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने बुधवार की शाम नगर बाजार थाना क्षेत्र के आठ मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। कप्तान ने मतदान केंद्र वाले गांव के लोगों के साथ प्रधान से मिलकर जानकारी ली और भरोसा दिलाया सकुशल चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। कप्तान के साथ थानेदार भी मौजूद रहे।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:23 PM (IST)
        

बिजली ट्रांसफार्मर जला, उपभोक्ता हलकान

जागरण संवाददाता, बस्ती : विद्युत उप केंद्र भानपुर अंतर्गत ग्राम कोठिला में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर के जल जाने से गांव के उपभोक्ता परेशान हैं। विद्युत उपभोक्ताओं ने विभागीय उच्च अधिकारियों से लगायत उप केंद्र के जिम्मेदारों से जले ट्रांसफार्मर को बदलवाने की मांग की है। उपभोक्ता बजरंगी प्रसाद शर्मा, श्रीकांत पांडेय, अजय पांडेय, शिवराम उपाध्याय, धनश्याम पांडेय, अभिनव पांडेय, राम यज्ञ, शुभम पांडे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:22 PM (IST)
        

मतदान कार्मिक चखेंगे मध्याह्न भोजन का स्वाद

जागरण संवाददाता, बस्ती : ग्रामीण क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को घर से नाश्ता लेकर जाने की मुसीबत नहीं उठानी पड़ेगी। परिषदीय विद्यालयों पर बनाए गए मतदान केंद्रों पर भोजन आदि की व्यवस्था की गई है। मतदान कार्मिकों को भोजन निर्माण में आने वाले लागत का भुगतान कर भर पेट भोजन मिलेगी। इसके लिए विभाग ने संबंधित जिम्मेदारों को निर्देश देकर व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा है। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

तेरह प्रत्याशी मैदान में, चुनाव चिह्न आवंटित

जागरण संवाददाता, बस्ती : नाम वापसी के अंतिम दिन बुधवार को रिटर्निग अफसर जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार दमेले नामांकन कक्ष में इंतजार करते रह गए पर कोई नहीं आया। जैसे ही घड़ी ने तीन बजाया नाम वापसी का समय पूरा हो गया। चुनाव चिह्न आवंटन की बारी आई तो प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधि नामांकन कक्ष में जमा हो गए। चुनाव मैदान में तेरह प्रत्याशी रह गए हैं। बस्ती संसदीय क्षेत्र से कुल चौदह ने नामांकन पत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:02 PM (IST)
        

द्वितीय रेण्डमाइजेशन 25 को

जागरण संवाददाता, बस्ती : लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए ईवीएम मशीनों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन 25 अप्रैल को दोपहर बाद एक बजे सूचना विज्ञान केंद्र में होगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार दमेले ने देते हुए बताया कि द्वितीय रेण्डमाइजेशन प्रेक्षक विकास गुप्ता की मौजूदगी में होगा। यह कार्य देखने के लिए प्रत्याशियों से अपेक्षा की गई है कि वह स्वयं अथवा अपने चुनाव अभिकत्र्ता को उपस्थित रहन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:02 PM (IST)
        

निर्दल प्रत्याशियों को नहीं दी तरजीह

विवेक कुमार मिश्र, बस्ती: गांव की पंचायत से लेकर दिल्ली के कनाट प्लेस तक चुनाव की जुबानी खुश्बू फैल रही है। विभिन्न राष्ट्रीय पार्टियों के साथ क्षेत्रीय पार्टियों की नीतियों और वादों की समीक्षा हो रही है। इन सब के बीच निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी रंग में रंगने के साथ परिणाम आने चमक बरकरार रखने की जुगत में है। लेकिन बस्ती की जनता ने पहली लोकसभा से अब तक निर्दलीय उम्मीदवारों को अपना रहनुमा चुनने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:01 PM (IST)
        

हाईवे पर खड़े ट्रक से भिड़ी डीसीएम, खलासी की मौत

जागरण संवाददाता, बस्ती : छावनी थाना क्षेत्र के खेसुआ गांव के सामने हाईवे पर खड़े ट्रक में फैजाबाद की तरफ से आ रही एक डीसीएम मंगलवार की रात लगभग दो बजे घुस गई। हादसे में खलासी की मौके पर ही मौत हो गई। ड्राइवर को गंभीर अवस्था में इलाज के लिए सीएचसी विक्रमजोत में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने क्षतिग्रस्त वाहन को कब्जे में लेकर शव को पीएम के लिए भेज दिया है। रात लगभग दो बजे हाईवे पर एक अज्ञात ट्रक ख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:59 PM (IST)
        

जाति धर्म नहीं बेहतर नीति से होगा विकास

जागरण संवाददाता, बस्ती : देश के विकास के लिए जाति धर्म के नाम पर वोटरों को बहकाने वाले जनप्रतिनिधियोंके बजाय बेहतर नीति के साथ जनता के बीच में आने वाले को देश की अगुवाई करने का अवसर दिया जाना चाहिए। बुधवार को जागरण से युवा मतदाताओं ने चुनावी मुद्दा को लेकर चर्चा की। प्रस्तुत है मुख्य अंश - तुर्कहिया मुहल्ला निवासी बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा जया कहती हैं कि हर मतदाता के लिए देश का विकास पहली प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:58 PM (IST)
        

एफसीआइ क्रय केंद्र पर पकड़ा गया 340 बोरा गेहूं

जागरण संवाददाता, बस्ती : पुरानी बस्ती पुलिस ने बुधवार की रात किसानों की गेहूं खरीद के लिए बनाए गए एफसीआइ के क्रय केंद्र पर व्यापारी से 340 बोरा गेहूं खरीदते पकड़ा है। मौके से पुलिस ने एक ट्रक व टै्रक्टर ट्राली भी बरामद किया। बुधवार की शाम यादव ट्रेडर्स रुधौली की रसीद पर ट्रक से लाद कर 340 बोरा यानी 170 क्विंटल गेहूं एस ट्रेडर्स बस्ती को भेजा गया। व्यापारी का यह गेहूं एस ट्रेडर्स के बजाय पुरानी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:57 PM (IST)
        

सिर्फ दो कर्मी के भरोसे चल रहा बैंक

जागरण संवाददाता, बस्ती : विभागीय उपेक्षा के चलते इस समय भारतीय स्टेट बैंक के उपभोक्ता परेशान हैं जिससे लोगों को पैसे की जमा व निकासी के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। सल्टौआ कस्बे में चार वर्ष पूर्व बैंक खुला तो लोगों में खुशी का ठिकना नहीं रहा कि अब हमें दूर दराज के बैंकों पर पैसे की लेन -देन के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा लेकिन यह सब बेमतलब साबित हो रहा है । हालत यह हो गई है कि एक छोटे से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:32 PM (IST)
        

बीपीएल खाद्यान्न वितरण में हेराफेरी, कोटे की दुकान निलंबित

जागरण संवाददाता, बस्ती: जिले के कुदरहा इलाके में संचालित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान पर छापामारी की गई। दुकान के अभिलेखों की जांच में टीम ने पाया कि लंबे समय से यहां बीपीएल कार्डो पर राशन का वितरण नहीं किया जा रहा था। इस तथ्य के उजागर होने के बाद संबंधित दुकान को निलंबित कर दिया गया है। वर्ष 12 में जिले के कुदरहा क्षेत्र में जांच हुई तो पता चला कि 15 कोटे की दुकानों पर आबादी से अधिक राशन कार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:31 PM (IST)
        

कागज में हेराफेरी, लाखों का गोलमाल

जागरण संवाददाता, बस्ती: संभागीय परिवहन विभाग में कागजों में हेरफेर कर दलालों, विभागीय अधिकारियों, कर्मियों की तिकड़ी ने टैक्स के लाखों रुपये का गोलमाल किया है। गोलमाल उजागर न हो इसके लिए जिम्मेदारों ने पत्रावलियों को गायब कर दिया। आरटीओ की जांच में इस तथ्य के उजागर होने के बाद हड़कंप मचा है। संभागीय परिवहन विभाग में गैर प्रांतों के कागजों में हेरफेर कर लाखों रुपये के गोलमाल का मामला संज्ञान में आय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        

अपनी तो जिंदगी कटती है फुटपाथ पर

जागरण संवाददाता,बस्ती: अपनी जिंदगी तो कटती है फुटपाथ पर, ऊंचे-ऊंचे महल अपने किस काम के। यह गीत के बोल नहीं बल्कि बांसफोड़ समूह के लोगों के जीवन की हकीकत है। गरमी से बचने के लिए आपने बड़े लोगों के दरवाजों पर एवं सरकारी कार्यालयों के दरवाजों पर पतले बांस का खूबसूरत परदा देखा ही होगा। अपने हुनर से दूसरों को राहत देने वाले ये लोग इस दोपहरी में तपने को मजबूर हैं। कटेश्वर पार्क के मुख्य गेट पर आठ परिवार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:28 PM (IST)
        

आग का तांडव, एक की मौत, चार झुलसे

जागरण संवाददाता बस्ती: मंगलवार को परशुरामपुर थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग स्थानों पर हुई आग की घटना में एक आठ वर्षीय मासूम बच्ची की मौत हो गयी तथा महिला व किशोरी सहित चार लोग झुलस गए। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घायलों को परिजनों ने स्थानीय चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज चल रहा है। पहली घटना थाना क्षेत्र के मखौड़ा की है जहां पर कस्बा स्थित आदर्श इंटर क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:27 PM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »