Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बस्ती

पंडालों में सजीं प्रतिमाएं, गूंज रहा जयघोष

बस्ती : दीपावली के पर्व से पहले क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं स्थापित हो गयी हैं। सुबह-शाम पंडालों में गूंज रही भक्ति की धुन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी दीपावली से पूर्व तहसील क्षेत्र के परशुरामपुर, विक्रमजोत, कप्तानगंज, दुबौलिया, छावनी स्थित तमाम प्रमुख बाजारों में गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित होने के साथ ही गांवों की गलियों में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

दर्जन भर भट्ठों पर छापा, कच्ची बरामद

बस्ती : लालगंज थाना क्षेत्र में जहरीली शराब से एक की मौत के बाद आबकारी विभाग ने क्षेत्र के एक दर्जन भट्ठों पर छापामारी की। इस दौरान डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। टीम ने मौके से चार सौ लीटर कच्ची बरामद कर 50 भट्ठियां व 150 क्विंटल लहन नष्ट कर दिया। लालगंज क्षेत्र में पाकरडांड, डंडवा, बेलराई, भुअनी, सोहनपार, मरवटिया, जिभियांव, हथियाएं, कुदरहा सहित एक दर्जन स्थानों पर छापा मारा। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

बच्चों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन

बस्ती : जागरण पब्लिक स्कूल में दीपावली की पूर्व संध्या पर रंगोली बनाओ-दीपक सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के वरिष्ठ छात्रों ने भगवान श्रीराम की स्तुति करके की। छात्रों ने करता हूं मैं वंदना.. सुनाया। मानवी व आलोक चौधरी ने दीपावली के महत्व के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। बृजेश, सुमित, आदित्य, अनन्या, मीनाक्षी, हर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

'जिला पूर्ति अधिकारी को बचा रहे डीएम'

बस्ती : राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन सिंह ने जिला पूर्ति कार्यालय में भाई सुशील सिंह के पिटाई किए जाने के मामले की भ्रष्टाचार निवारण कमेटी से जांच कराए जाने की मांग की है। कहा है कि इस प्रकरण में जिलाधिकारी एके दमेले की भूमिका संदिग्ध है। वह जिला पूर्ति अधिकारी (डीएसओ) को बचा रहे हैं। सुमन सिंह बुधवार को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। कहा कि डीएसओ ने तिकड़... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

रुधौली व साऊंघाट क्षेत्र की सड़कें बदहाल

बस्ती : साऊंघाट ब्लाक व रुधौली क्षेत्र की अधिकांश सड़कें जर्जर होने के कगार पर हैं। शहर से सटे साऊंघाट ब्लाक क्षेत्र में सर्वाधिक दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण सड़कें ही है। जनप्रतिनिधि सड़कों की बदहाली के सवाल पर चुप्पी साधे हैं। यहां राह चलना आसान नहीं साऊंघाट ब्लाक के ग्राम सभा पकरी जई के राजस्व गांव हवेलिया से तरेता गांव तक का राह अब आसान नहीं रह गया है, क्योंकि यह दुर्गम रास्ता अब चलने लायक ही... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

पुलिस ने दो आरोपियों का लिया रिमाड पर , असलहा-कारतूस बरामद

बस्ती: लालगंज थाना क्षेत्र के महसों में दो माह पूर्व हुए सराफा कारोबारी योगेंद्र सोनी की हत्या व लूट में शामिल जेल में बंद नगर थाना क्षेत्र के पाल्हा गांव निवासी शातिर अपराधी धोनी तिवारी उर्फ सोनू व कलवारी थाना क्षेत्र के सेमरा चिगन गांव निवासी मंगल पांडेय को पुलिस ने मंगलवार को रिमांड पर लिया। इनकी निशानदेही पर पुलिस ने एक पिस्टल व एक कट्टा के अलावा तीन जिंदा कारतूस बरामद किया है। उक्त थाना क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

ट्रक की ठोकर से ट्रैक्टर चालक की मौत

बस्ती : हर्रैया थाना क्षेत्र के बबुरहवा गांव के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार की सुबह करीब सात बजे अनियंत्रित ट्रक की ठोकर से ट्रैक्टर चालक की मौत हो गई। मृतक कानपुर देहात का निवासी था। कानपुर देहात जिले के अकबरपुर थाना गांव गंगापुरवा के शिव सिंह पुत्र गजोधर ट्रैक्टर लेकर जा रहे थे। अभी वह थाना क्षेत्र के बबुरहवा गांव के समीप पहुंचे ही थे कि पीछे से आ रहे ट्रक ने ट्रैक्टर को पीछे से जबरदस्त ठ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

त्योहार पर भी सफाई से तनातनी

बस्ती : ये स्वच्छता के अगुआ व भगवान के दूसरे रूप माने जाते हैं। इनके कार्यालय से निकलने के बाद लोग स्वच्छता अपनाने को प्रेरित होते हैं,। लेकिन जब ये ही गंदगी बिखेर कर बीमारी फैलाना शुरू कर दें तो ऐसे में कैसे स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत की कल्पना संभव है। हम बात कर रहे हैं जिला अस्पताल प्रशासन व निजी चिकित्सकों की, जो अपने कार्यालय की सफाई करने में तो कोई कसर नही छोड़ते, लेकिन सफाई के बाद निकलने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने का लिया संकल्प

बस्ती : दीपावली पर पटाखों के शोरगुल से पर्यावरण प्रदूषित न होने पाए इसके लिए समाजसेवी व अतरौरा के पूर्व प्रधान राजेन्द्र सिंह ने पौधरोपण कर लोगों में पौध वितरित किया। ग्राम पंचायत में स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान सुनीता मौर्य ने किया। जहां पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि पटाखे सिर्फ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

दीपोत्सव आज, सजे बाजार, उत्साह का माहौल

बस्ती : दीप पर्व दीपावली गुरुवार को है। इसे हर्षोल्लास से मनाने सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। शहर से लेकर गांव तक घर व दुकान रोशनी से जगमगाने लगे हैं। बाजार खील बताशों के साथ लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं से सजाई गए हैं। जगह-जगह पंडालों में स्थापित मां लक्ष्मी की प्रतिमाएं दीप पर्व के आकर्षण को और बढ़ा दी हैं। मान्यता है कि दीपावली धन व समृद्धि का त्योहार है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी के साथ धनाधिपति भग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

सुनीता हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार

बस्ती : पुलिस ने खुटहना गांव में महिला शिक्षा मित्र की हत्या के आरोप में एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के ऊपर भी एसपी ने ढाई हजार का इनाम रखा था। गत जुलाई माह में ओड़वारा के प्राथमिक विद्यालय पर तैनात महिला शिक्षा मित्र की हत्या कर बनकटिया गांव के पास नहर किनारे हत्यारों ने शव को फेंक दिया था। श्वसुर राम मूरत ने पुलिस को तहरीर दिया था कि बहू के सगे भाई अनिल यादव, मौसा परशुराम यादव व म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

आकर्षक रंगोली बना बच्चों ने मोहा मन

जागरण संवाददाता, बस्ती : हर्रैया तहसील सकरदहा गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चों ने मनमोहक रंगोली बना कर लोगों का मन मोह लिया। साथ ही दीप जलाकर अशिक्षा के अंधियारे को मिटाने का संकल्प भी लिया। दीपावली से पूर्व मंगलवार को दिन में प्राथमिक विद्यालय के बच्चे सुबह से रंगोली बनाने व कक्ष को सजाने में लगे हुए थे। प्रधानाचार्य योगेश कुमार सिंह ने बच्चों को बताया कि यह पर्व सत्य पर असत्य के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

बीएसए ने संभाला कार्यभार, गुणवत्ता व सफाई पर जोर

बस्ती : जौनपुर डायट में वरिष्ठ प्रवक्ता के पद पर तैनात रहे संतोष कुमार सिंह ने मंगलवार को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी का कार्यभार ग्रहण कर लिया। इसके बाद कार्यालय कर्मियों से विद्यालयों पर संचालित हो रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति के साथ गुणवत्ता के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। नवागत बेसिक शिक्षाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के साथ अन्य योजनाओं के प्रभा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

अभिलेख जमा कर लेखपालों ने जताया विरोध

बस्ती : भानपुर तहसील में लेखपालों ने मांगों के समर्थन में मंगलवार को अतिरिक्त हलकों का अभिलेख लेखागार में जमाकर एसडीएम से मिल विरोध जताया। भानपुर में 88 लेखपाल क्षेत्र हैं, जिनमें से 44 हलकों का कार्यभार इन्हीं लेखपालों द्वारा देखा जा रहा था। अभिलेख वापस कर देने के बाद 44 हलके रिक्त हो गए हैं। लेखपाल संघ के तहसील अध्यक्ष रणवीर सिंह के नेतृत्व में लेखपालों ने एसडीएम से मुलाकात की। एसडीएम राधेश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

हुदहुद से नुकसान का अब तक नहीं हो पाया आंकलन

बस्ती : चक्रवाती तूफान हुदहुद से धान और तिलहन फसलों की कितनी क्षति हुई है। इसका आंकलन एक सप्ताह बाद भी नहीं हो पाया है। जिला कृषि अधिकारी डा.सतीश चंद पाठक ने संयुक्त कृषि निदेशक को दी गई रिपोर्ट में 18 से 20 फीसद फसलों की क्षति होने की संभावना जताई है। हुदहुद ने चारों तरफ तबाही मचाई है। हाइब्रिड धान की फसलें पूरी तरह गिर गई हैं। तिलहन और गन्ने की फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। कृषि विभाग ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

दीपावली पर पटाखा, न बाबा न

बस्ती : हर्रैया में मंगलवार को विभिन्न विद्यालयों में बच्चों ने पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संकल्प लिया। साथ ही शिक्षकों ने बच्चों को आतिशबाजी से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हर्रैया के कैलवरी आइडियल स्कूल में संकल्प लिया गया। कप्तानगंज प्रतिनिधि के अनुसार मां गायत्री इंटर कालेज नकटीदेई व राम पियारे चौधरी इंटर कालेज रेहरवा के छात्रों ने मंगलवार को प्रार्थना स्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

गणेश लक्ष्मी प्रतिमाओं का विसर्जन 25 को

बस्ती : दीपावली को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। गुरुवार को यह पर्व मनाया जाएगा, जबकि शुक्रवार को गोवर्धन पूजा व शनिवार को भैया दूज मनाया जाएगा। जैन संप्रदाय के लोग दीपावली के दिन भगवान महावीर का निर्वाण दिवस मनाएंगे। 25 अक्टूबर को गणेश लक्ष्मी प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। प्रतिमा विसर्जन को लेकर पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने बताया कि तैयारी पूरी कर ली गई है। अमहट घाट प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

240 ने सुनाई फरियाद, 18 को मिला न्याय

बस्ती : धनतेरस के दिन मंगलवार को जिले की चारों तहसीलों में आयोजित तहसील दिवस में 240 पीड़ितों ने फरियाद सुनाई। महज 18 को ही न्याय मिल पाया। बाकी को एक बार फिर आश्वासन ही मिल पाया। मंडलायुक्त सुधीर कुमार श्रीवास्तव और डीआइजी लक्ष्मीनरायन ने सदर और हर्रैया तहसील दिवस का औचक निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने कई पीड़ितों की समस्याएं सुनीं, और अधिकारियों को शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

उनकी याद में आंखें डबडबाई

बस्ती : पुलिस लाइन परिसर में मंगलवार को जब शहीद पुलिस कर्मियों की याद में शहीदों की मजारों पर लगेंगे हर बरस मेले.. की धुन बजी तो सहकर्मियों की जांबाजी को याद कर किसी की आंखें नम हो गई तो किसी के रोंगटे खड़े हो गए। इस दरम्यान जब शोक परेड की शुरुआत हुई तो जिन चेहरों पर देश के लिए सब कुछ गवांने के जज्बे की चमक झलकती थी, वे उदास दिखे। आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने मे अपने क‌र्त्तव्य पालन के दौरान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

गबन के आरोपी प्रधानाध्यापक के विरोध में उतरे ग्रामीण

बस्ती : सल्टौआ ब्लाक के ग्राम मझौवा बाबू के प्राथमिक विद्यालय के गबन के आरोपी तत्कालीन प्रधानाध्यापक राजदेव त्रिपाठी के विरोध में मंगलवार को बड़ी संख्या में ग्रामीण ग्राम प्रधान कुसुम के नेतृत्व में बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर पहुंचे। ग्रामीणों ने पत्रक सौंप उन्हें अन्यत्र भेजने की मांग उठाई। ग्रामीणों द्वारा बीएसए को दिए गए पत्रक में कहा गया है कि उक्त प्रधानाध्यापक ने अपने कार्यकाल में फर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        
(News from Basti, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें