Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बरेली

परीक्षा से डिबार होगा दर्शन सिंह कॉलेज

जागरण संवाददाता, बरेली : बुधवार को बहेड़ी के दर्शन सिंह कॉलेज में एक दर्जन छात्रों के पास बंपर नकल सामग्री पकड़े जाने के बाद विश्वविद्यालय ने केंद्र को डिबार करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही कॉलेज की सम्बद्धता समाप्त करने को लेकर भी विचार किया जाएगा। वहीं केंद्र पर शेष परीक्षाएं सचल दल की निगरानी में कराई जाएंगी। कुलपति ने मामले पर रिपोर्ट तलब की है। बुधवार को दर्शन सिंह कॉलेज में परीक्षा के दौर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

कंप्यूटर तय करेगा परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, बरेली : रुहेलखंड विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाओं में इस बार छात्रनेताओं की चालबाजी नहीं चलेगी क्योंकि इस बार प्रवेश फॉर्म आनलाइन होने के बाद परीक्षा केंद्रों का निर्धारण भी कंप्यूटर से होगा। छात्रों का चयन रैंडमली किया जाएगा। पिछले साल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं में जमकर बवाल हुआ था। प्रवेश परीक्षा फॉर्म मैन्युअली होने का फायदा उठाते हुए कुछ छात्रनेताओं ने आखिर में फॉर्म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

अब 'स्वयं की समझें' बीएड के छात्र

जागरण संवाददाता, बरेली : बच्चों को पढ़ाने से पहले खुद को समझें, इसलिए बीएड के नए सिलेबस में स्वयं को समझें विषय शामिल किया गया है। एनसीटीई (नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन) के निर्देश पर तैयार किए जा रहे सिलेबस में 'स्वयं की समझ' नाम का प्रश्नपत्र जोड़ा है। अब दो साल का बीएड हो गया। इसके लिए रुहेलखंड विश्वविद्यालय के बीएड विभाग ने नए सिलेबस का खाका तैयार किया है। सिलेबस तैयार करने को लेकर शनिवार को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

सीधे रामपुर निकल गए आजम

बरेली : सूबे के कैबिनेट मंत्री मुहम्मद आजम खां के लखनऊ से बरेली होते हुए रामपुर जाने की खबर से अधिकारी सतर्क हो गए। अधिकारियों को मंत्री के सर्किट हाउस पहुंचने की सूचना मिली। इस पर पुलिस-प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी सर्किट हाउस पर खड़े हो गए। शाम करीब नौ बजे नगर विकास मंत्री का काफिला सीधे रामपुर की ओर रवाना हो गया। इस पर अधिकारियों ने राहत की सांस ली। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:53 PM (IST)
        

खानकाह नियाजिया में अदा हुई रस्म-ए-गुस्ल

जागरण संवाददाता, बरेली : खानकाह-ए-नियाजिया में गुरुवार को रूहानी जानशीन ख्वाजा गरीब नवाज कुतबे आलम हजरत मौलाना शाह नियाज बेनियाज अहमद की मजार पर इत्र, गुलाब, केवड़ा, संदल, जाफरान, ख्वाजा गरीब नवाज और हजरत निजामुद्दीन औलिया के दरबार से लाए पानी से गुस्ल की रस्म अदा की गई। कव्वालों ने नातिया कलाम से महफिल सजाई। हजरत अमीर खुसरो रहमत उल्लाह अलैह का कलाम पेश किया। रात दो बजे कुल हुआ। इसमें सज्जादानशीन श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:52 PM (IST)
        

इनपुट---बरेली की 'मलाला' को पढ़ने से रोका

जागरण संवाददाता, बरेली : पाकिस्तान की मलाला पर तालिबान का कहर टूटा। उसे लड़की होकर पढ़ने की सजा दी गई थी। यही खता जब बरेली की एक लड़की ने की तो बड़े खानदान के उसूलों का हवाला देकर परीक्षा कक्ष से जबरन उठाकर ले जाया गया। वह बीकॉम के बाद एमकॉम करना चाहती है लेकिन कदमों में खानदानी रस्म व रिवाज की बेड़ियां डाल दी गईं। चूंकि मामला एक बहुत ही प्रतिष्ठित मुस्लिम परिवार का है, लिहाजा सुनने वाले हैरान हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:21 PM (IST)
        

पुरानी बसों पर लगेगा लोहिया सेवा का लेबल

जागरण संवाददाता, बरेली : योजना नई है लेकिन बसें पुरानी इस्तेमाल होंगी। पुरानी बोतल में नई शराब की तरह। नई बसें नहीं मिलीं तो रोडवेज के आला अफसरों ने पुरानी बसों पर लोहिया ग्रामीण सेवा का लेबल चस्पा करने का आदेश जारी कर दिया, जिस पर अमल भी शुरु हो गया है। शहर से गांव-कस्बों का सफर आसान करने के लिए सरकार ने लोहिया ग्रामीण बस सेवा योजना शुरू की है। इसके तहत बरेली को नई बस मिलना थीं लेकिन ऐसा हो नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

बहेड़ी में दिनदहाड़े 40 लाख की लूट

बरेली : बेखौफ बदमाशों ने गुरुवार को दिनदहाड़े लूट की एक और बड़ी वारदात को अंजाम दे दिया। नकाबपोश बाइक सवार बदमाशों ने बैंक से 40 लाख का कैश निकालकर ले जा रहे एक चिटफंड कंपनी के दो अफसरों को दिनदहाड़े घेर लिया। तमंचे के बल पर दोनों को कब्जे में लिया। विरोध करने पर लुटेरों ने हवाई फाय¨रग कर दी। इसके बाद बदमाशों ने बैग छीन लिए, जिनमें कैश था। घटना को अंजाम देकर लुटेरे फरार हो गए। पुलिस ने कांबिंग की, मग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

अब सीबी गंज में आतंक फैला रहे जंगली कुत्ते

सीबीगंज/रिठौरा : बहेड़ी के बाद जंगली कुत्तों सीबीगंज में कहर बरपा रहे हैं। चंद्रपुर काजियान गांव में गुरुवार को एक महिला समेत तीन लोग जंगली कुत्तों का निशाना बने। कुत्तों ने काटकर लहूलुहान कर दिया। घटना से लोगों में दहशत बन गई है। चंद्रपुर काजियान निवासी भगीरथ की पत्नी खिल्लो देवी गुरुवार सुबह घर से खेत को जा रही थी। रास्ते में उसे एक जंगली कुत्ते ने काटकर लहूलुहान कर दिया। उसे अस्पताल ले जाया गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

निगम में कुंडली जमाए बाबुओं के होंगे तबादले

जागरण संवाददाता, बरेली : नगर निगम में वर्षो से एक ही सीट पर काबिज 73 बाबुओं को दूसरे जिलों में भेजा जाएगा। इसके लिए विधानसभा में संशोधन विधेयक पारित हो चुका है। यह विधेयक पारित होने के बाद से नगर निकायों में तैनात बाबुओं में खलबली मच गई है। आसार हैं कि जल्द ही तबादले की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। दरअसल नगर निकाय में भर्ती हुए बाबुओं के तबादले नहीं होते थे। जिस जिले में भर्ती हुए, वहीं पर नौकरी करते... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:08 PM (IST)
        

युवती से पिटने पर चलती ट्रेन से कूदे युवक

जागरण संवाददाता, बरेली : पीलीभीत पैसेंजर में बीए की छात्रा ने मनचलों की जमकर धुनाई की। यात्रियों ने भी छात्रा की मदद की। जिसके चलते दोनों युवकों ने चलती ट्रेन से छलांग लगा दी। इससे वह मामूली रूप से घायल भी हो गए। शहर के एक शिक्षण संस्थान से गुरुवार दोपहर परीक्षा देकर एक छात्रा अपने घर सेंथल लौट रही थी। वह इज्जतनगर स्टेशन से पीलीभीत जाने वाली पैसेंजर ट्रेन में सवार हो गई। कोच में सवार दो युवक बीए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:08 PM (IST)
        

पंजाब के युवकों का जंक्शन पर उत्पात

जागरण संवाददाता, बरेली : नशे में धुत पंजाब के युवकों ने आधी रात को जंक्शन पर उत्पात मचाया। यात्रियों से बदतमीजी कर हंगामा करने लगे। इससे प्लेटफार्म एक पर भीड़ इकट्ठा हो गई। यात्रियों की शिकायत पर आरपीएफ ने हंगामा कर रहे युवकों को हिरासत में लिया। पंजाब के जालंधर निवासी नवजोत सिंह बुधवार को अपने दोस्त इकबाल के साथ बरेली रिश्तेदारी में आया था। लखनऊ से चंडीगढ़ जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस से वापस जान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:08 PM (IST)
        

पंजाब के युवकों का जंक्शन पर उत्पात

जागरण संवाददाता, बरेली : नशे में धुत पंजाब के युवकों ने आधी रात को जंक्शन पर उत्पात मचाया। यात्रियों से बदतमीजी कर हंगामा करने लगे। इससे प्लेटफार्म एक पर भीड़ इकट्ठा हो गई। यात्रियों की शिकायत पर आरपीएफ ने हंगामा कर रहे युवकों को हिरासत में लिया। पंजाब के जालंधर निवासी नवजोत सिंह बुधवार को अपने दोस्त इकबाल के साथ बरेली रिश्तेदारी में आया था। लखनऊ से चंडीगढ़ जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस से वापस जान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

डेलापीर तालाब के पास बनेगा नया बिजलीघर

जागरण संवाददाता, बरेली : लंबी कवायद के बाद आखिरकार बिजली विभाग को शहर में एक बिजलीघर बनाने को जमीन मिल गई है। नगर निगम डेलापीर तालाब पास जमीन विभाग को दी है। जल्द ही विभाग यहां विद्युत उपकेंद्र का निर्माण करेगा। चार अन्य स्थानों पर भी विभाग ने जमीन चिन्हित की है। शहर में बिजली आपूर्ति सुधारने के लिए स्काडा परियोजना के तहत चार बिजलीघर बनाए जाने हैं। शहर की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए ये बिजलीघर ऐ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

वेटिंग की चिंता दूर, मिलेगा कंफर्म टिकट

जागरण संवाददाता, बरेली : मुसाफिरों को रेल सफर से पहले वेटिंग की चिंता नहीं सताएगी। रेलवे ने मुसाफिरों को कंफर्म टिकट देने की तैयारी शुरू कर दी है। मुसाफिर 120 दिन पहले रिजर्वेशन कर सकेंगे। इसके लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में गुरुवार से बदलाव शुरू हो गया है। एक अप्रैल से मुसाफिरों को 60 के बजाय 120 दिन पहले रिजर्वेशन टिकट मिलेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु बजट योजनाओं पर अमल शुरू हो चुका है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

साल में तीन बार होगा बच्चों का विषयवार आंतरिक मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, बरेली : बेसिक स्कूलों में बच्चों के मानसिक स्तर मापने और शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए अब विभाग साल में तीन बार बच्चों का विषयवार आंतरिक मूल्यांकन कराएगा। अगर लगातार बच्चों की स्थिति ठीक नहीं पाई गई तो इसका जिम्मेदार हेड मास्टर को माना जाएगा। शासन ने पहली बार आंतरिक मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की है ताकि स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता का स्तर सुधारा जा सके। अब तक परीक्षाओं के जरि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

पुख्ता होगी सेंट्रल जेल की सुरक्षा

बरेली में सेंट्रल जेल के लिए ढाई करोड़ और मंजूर जागरण संवाददाता, बरेली: केंद्रीय कारागार की नई प्राचीर के निर्माण में अब धन का संकट नहीं होगा। शासन ने पुनरीक्षित लागत के तहत ढाई करोड़ रुपये और मंजूर किए हैं। इस बाबत जेल प्रशासन की ओर से बहुत पहले ही शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। केंद्रीय कारागार की सुरक्षा के मद्देनजर मुख्य प्राचीर के बाहर नई प्राचीर का निर्माण कराया जा रहा है। पहले इसके लिए कुल ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 11:43 PM (IST)
        

इस बार बिल्कुल सही लगाया गया है टैक्स

जागरण संवाददाता, बरेली : दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में बुधवार को नगर आयुक्त शीलधर यादव ने शहरवासियों के सवालों का जवाब दिया। दोपहर एक घंटे के दौरान लोगों ने हाउस टैक्स, साफ सफाई, सड़कों के निर्माण और स्ट्रीट लाइट से जुड़ी समस्याएं बताई। नगर आयुक्त ने कहा कि जल्द ही उनकी समस्याएं दूर की जाएगी। उन्होंने लोगों की टैक्स के प्रति भ्रांतियां दूर की। उन्होंने बताया कि टैक्स लगाने का एक फार्मला ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 11:43 PM (IST)
        

घर नजदीक है तो क्या एक्सीडेंट नहीं होगा

हेलमेट न लगाने वाले बहानेबाजों को ट्रैफिक पुलिस ने लगाई फटकार सभी का कटा चालान, सुरक्षित जिंदगी को हेलमेट लगाने की दी नसीहत जागरण संवाददाता, बरेली: सेटेलाइट चौराहे पर एक युवक बाइक लेकर फर्राटे भरता मिला तो ट्रैफिक सिपाहियों ने रोक लिया। पूछा, हेलमेट कहां हैं, बोला-अरे बगल ही तो रहता हूं, थोड़ा फल लेने चला आया था। इस पर पुलिस ने कहा, एक्सीडेंट होते देर लगती है क्या, बगल रहते हो तो बिना हेलमेट के ए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 11:29 PM (IST)
        

किसानों को मिलेगा सर्किल रेट का दोगुना मुआवजा

सिविल एंक्लेव --- जमीन देने को राजी हुए सभी 83 किसान, सात ने किए दस्तख्वत सहमति पत्र पर सभी किसानों के हस्ताक्षर के बाद शासन को जाएगी रिपोर्ट, फिर बंटेगा मुआवजा जागरण संवाददाता, बरेली: बरेली से हवाई उड़ान को प्रस्तावित सिविल एंक्लेव के लिए जमीन देने वाले किसानों को मौजूदा सर्किल रेट का दोगुना मुआवजा मिलेगा। किसान काफी समय से दोगुने मुआवजे की मांग कर रहे थे। डीएम की अध्यक्षता में बुधवार की शाम कै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 11:23 PM (IST)
        
(News from Bareilly-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें