Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बरेली

प्रवेश पत्र पर ही होगा परीक्षा कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, बरेली : कब, किस विषय की परीक्षा होगी, इसका विवरण अब प्रवेश पत्र ही दर्ज होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहली बार प्रवेश पत्र पर ही परीक्षा कार्यक्रम का विवरण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। गुरुवार को विवि ने वेबसाइट पर प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए। छात्र शुक्रवार से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। विवि ने इस बार ही परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन किए हैं जिसके चलते छात्रों को भी काफी र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:02 AM (IST)
        

जापानी तकनीक से रूबरू होंगे भारत के युवा वैज्ञानिक

जागरण संवाददाता, बरेली : तकनीक के मामले में दुनिया में अपनी अलग पहचान रखने वाली जापानी तकनीक से भारत के युवा वैज्ञानिकों को रूबरू होने का मौका मिलेगा। दस दिन तक वे दुनिया भर के वैज्ञानिकों के साथ जापान की तकनीक को बारीकी से समझेंगे। मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, रिपब्लिक ऑफ इंडिया डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन की पहल पर 'सकूरा एक्सचेंज प्रोग्राम-2015' के तहत देश के तीन सौ रिसर्च स्कॉलर्स क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:01 AM (IST)
        

पीएचडी कक्षाओं पर नहीं बन पा रही सहमति

जागरण संवाददाता, बरेली : इस शनिवार से 17 विषयों की पीएचडी कोर्स वर्क कक्षाओं के शुभारंभ की संभावना है। कोर्स वर्क के लिए निर्धारित शनिवार व रविवार के समय ं को लेकर असंतोष भी पनपने लगा है। इसका परिणाम क्या होगा, यह तो कक्षाओं के शुभारंभ के बाद ही पता चलेगा। दरअसल काफी उठापठक के बाद तय हुआ कि शनिवार और रविवार को पीएचडी कोर्स वर्क की कक्षाएं चलेंगी। इसके अलावा दो दिन लैब, दो दिन एक्सपर्ट और एक दिन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:01 AM (IST)
        

जेनेटिक संरक्षण से बचाए जा सकते हैं जीव जंतु

जागरण संवददाता, बरेली : ग्लोबल वार्मिंग जीव जंतुओं के लिए काल साबित हो रहा है। भारत में सैकड़ों प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर हैं। अगर उनको बचाना है तो जेनेटिक संरक्षण पर जोर देना होगा ताकि उनकी संख्या को बढ़ाया जा सके। यह बात बरेली कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में रोहतक विश्वविद्यालय के एमिरेट्स प्रोफेसर डॉ. रवि प्रकाश ने कही। उन्होंने मधुमक्खी, बंदर, चमगादड़ की कई प्रजातियों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 10:49 PM (IST)
        

सूचनाएं न देने पर छात्रनेता और कर्मचारी भिड़े

जागरण संवाददाता, बरेली : जन सूचना कानून के तहत सूचना न देने पर एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में गुरुवार को काफी हंगामा हो गया है। एक छात्रनेता और कर्मचारी मामले को लेकर भिड़ गए। गुस्साए छात्रों ने काफी हंगामा किया। डिप्टी रजिस्ट्रार से भी छात्र भिड़ गए। काफी देर हंगामा होने के बाद मामले को रफादफा किया जा सका। बरेली कॉलेज के निवर्तमान महामंत्री हृदेश यादव ने विश्वविद्यालय प्रशासन से सेल्फ फाइनेंस क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 08:42 PM (IST)
        

जांच की सूचना से विवि में मचा हड़कंप

जागरण संवाददाता, बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में गुरुवार को पूर्व वित्त अधिकारी भानु प्रकाश के मामले में जांच आने की सूचना पर खासा हड़कंप मचा रहा। पूरे दिन अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक सूचनाएं जुटाने में लगे रहे। हालंाकि यह केवल अफवाह थी। वित्त अधिकारी प्रेम शंकर चौधरी ने जांच का कोई भी मामला आने की बात से इन्कार किया। सूत्रों की माने तो इस मामले को लेकर वित्त अधिकारी और कुलपति प्रोफेसर मु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 08:20 PM (IST)
        

मानकों के फेर में फंसी 'पीएचडी'ं

जागरण संवाददाता, बरेली : पीएचडी कर चुके अभ्यर्थियों के लिए अब यूजीसी के मानक मुसीबत बन रहे हैं। उनको नेट से छूट के लिए मिलने वाले नेट एक्जेंप्शन सर्टीफिकेट में पेंच फंस गया है। दरअसल नए पीएचडी अध्यादेश में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नेट से छूट के लिए ग्यारह बिंदु तय कर दिए। इनमें से छह को पूरा करना जरूरी है। जो अभ्यर्थी संबधित मानक पूरे नहीं करेंगे उन्हें यह सर्टीफिकेट जारी नहीं किया जा सकता।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        

कृष्णलीला कॉम्प्लेक्स वाला रास्ता आज से बंद

जागरण संवाददाता, बरेली : कृष्ण लीला कांप्लेक्स से होकर कोहाड़ापीर और प्रेमनगर जाने वालों को आज से परेशानी उठानी पड़ेगा। यहां पुलिया निर्माण के चलते अगले करीब एक महीने मार्ग बंद रहेगा। इस बाबत पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन ने ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम को पत्र भेज दिया है। नैनीताल रोड पर सूर्या बैंक्वेट हॉल और कृष्ण लीला कांप्लेक्स के पास वर्षो पुरानी दो पुलिया का जीर्णोद्धार कराने को पीडब्ल्यूडी विभाग ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        

एफडीआइ के विरोध में घेरेंगे संसद

जागरण संवाददाता, बरेली : केंद्र सरकार मजदूर विरोधी है, जो कर्मचारियों का शोषण कर रही है। एक तरफ रेल कर्मियों को एफडीआइ लागू न करने का भरोसा दिलाया जा रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ लागू करने की घोषणाएं हो रहीं है। एनई मजदूर यूनियन के मंडल मंत्री कामरान अहमद ने कहा कि एफडीआइ के विरोध में रेल कर्मी 28 अप्रैल को संसद घेरेंगे। मंडल मंत्री ने कॉलोनियों के जीर्ण-शीर्ण आवासों की हालत दुरुस्त करने के साथ ही गं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:29 PM (IST)
        

आमजन तक पहुंचे लैब का ज्ञान

जागरण संवाददाता, बरेली : बरेली कॉलेज में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार 'इनवायरमेंटल इशूज फॉर सोसो-इकोलॉजीकल डेवलपमेंट' में वक्ताओं ने भारत में होने वाले शोध की गुणवत्ता और देश के विकास में विज्ञान के महत्व पर प्रकाश डाला। फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीटयूट देहरादून के वैज्ञानिक प्रोफेसर एसपी सिंह ने कहा कि देश में बुलेट ट्रेन चलाकर देश की आधारभूत समस्याओं का समाधान नहीं किया जा सकता। त्योहार के मौके पर आज भी ट... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 09:54 PM (IST)
        

विवि परीक्षा को बने 193 केंद्र

जागरण संवाददाता, बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने नौ मार्च से शुरू हो रही मुख्य परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज कर दी है। बुधवार को सभी वरिष्ठ केंद्राध्यक्षों को परीक्षा से जुड़े निर्देश जारी किए। संकलन व और परीक्षा केंद्रों की सूची को भी अंतिम रूप दे दिया गया। अब 193 केंद्रों पर परीक्षा होगी। विश्वविद्यालय ने प्रत्येक जिले में एक संकलन केंद्र बनाया है। बरेली कॉलेज बरेली में संकलन केंद्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 09:53 PM (IST)
        

भोजीपुरा इंडस्ट्रियल फीडर से किसी अन्य को बिजली नहीं

जागरण संवाददाता, बरेली: मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में कई अहम फैसले हुए। भोजीपुरा इंडस्ट्रियल एरिया के फीडर से अब गैर औद्यौगिक स्थान को बिजली नहीं दी जाएगी। साथ ही क्षेत्र में फाल्ट होने पर भी औद्यौगिक क्षेत्र की बिजली व्यवस्था पर असर नहीं पड़ेगा। इसके लिए फीडर में अलग से 44.50 लाख की डिवाइस लगाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। कमिश्नर प्रमांशु कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को मंडलीय सभागार में बै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 09:32 PM (IST)
        

धनेटा क्रॉसिंग की चकरेल टूटी

जागरण संवाददाता, बरेली : भिटौरा-धनेटा स्टेशन के बीच स्थित धनेटा क्रॉसिंग की चकरेल बुधवार को अचानक टूट गई। इससे दिल्ली, जम्मूतवी, पंजाब और देहरादून जाने वाली ट्रेनों को स्टेशन पर ही रोकनी पड़ा। रेल कर्मियों की टीम लगभग एक घंटे बाद कॉशन लगाकर ट्रेनों का संचालन करा सकी। बरेली-मुरादाबाद रेलखंड की रामपुर-मूढ़ापांडे स्टेशन के बीच क्रॉसिंग पर मंगलवार सुबह चकरेल टूट गई थी। यह ठीक होती इससे पहले बुधवार द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 06:37 PM (IST)
        

पुलिस की मौजूदगी में भरे गए कट

जागरण संवाददाता, बरेली : विरोध की आशंका के चलते बुधवार को पुलिस की मौजूदगी में सौ फुटा रोड के डिवाइडर के कट बंद कराए गए। सुबह कुछ लोगों ने पीडब्ल्यूडी के काम का विरोध करना चाहा, लेकिन सहायक अभियंता ने समझाकर उन्हें शांत कराया। करीब दो किलोमीटर लंबे सौ फुटा रोड पर बने डिवाइडर पर पीडब्ल्यूडी ने सात कट बनाए है। इनमें वीर सावरकर नगर वाले कट को छोड़कर अन्य सभी पर दुर्घटनाओं की आशंका पीडब्ल्यूडी ने बीत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 06:12 PM (IST)
        

विमको कर्मचारी बोले ज्यादिती कर रहा प्रबंधन

जागरण संवाददाता, बरेली: विमको कर्मचारियों ने कंपनी प्रबंधन पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। बुधवार को कलेक्ट्रेट में पहुंचे दर्जनों कर्मचारियों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग की। दोपहर पहुंचे कर्मचारियों ने कहा कि वे स्थाई कर्मी हैं। एक अरसे से वे कंपनी में काम करते आ रहे हैं। मगर प्रबंधन ने साजिशन उन्हें काम पर लेने से मना कर दिया है। प्रबंधन चुपचाप कंपनी को बंद कर भागना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 11:13 PM (IST)
        

बसपा विधायक की अर्जी पर प्रधान के खिलाफ जांच

जागरण संवाददाता, बरेली: अब विधायक ग्राम प्रधानों के खिलाफ जांच के लिए शासन तक पैरवी करने लगे हैं। ताजा मामला बसपा के मीरगंज विधायक सुल्तान बेग का है। उनकी शिकायत पर चनेहटा की महिला प्रधान पर अब शासन से जांच की आंच आ गई है। बसपा विधायक ने बीते 23 जनवरी को अपने लेटर पैड पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को महिला प्रधान व पति पर गबन करने की शिकायत की थी। जिसे गंभीरता से लेते हुए शासन के अनुसचिव उमाकांत पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 11:12 PM (IST)
        

हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर युवक की मौत

जागरण संवाददाता, बरेली : मौसेरी बहन की शादी में टेंट लगाने के दौरान एक युवक हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। इससे उसकी मौत हो गई। हादसे से शादी की खुशियां गम में बदल गई। घरवालों ने पुलिस को सूचना दिए बिना शव का अंतिम संस्कार कर दिया। घटना मंगलवार सुबह करीब साढ़े दस बजे कैंट थानाक्षेत्र के गांव चनेहटा में हुई। गांव में रहने वाला 26 वर्षीय नोनी राम उर्फ टिंकू मेहनत मजदूरी करता था। गांव में ही उसके... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 10:54 PM (IST)
        

बरेली में खुलेगा आशा ज्योति केंद्र, मिला एक करोड़

जागरण संवाददाता, बरेली : बजट में बरेली को आशा ज्योति केंद्र तो मिल गया, लेकिन हेल्प लाइन के हाथ खाली ही रह गए। 'आधी आबादी' ने राज्य सरकार के बजट को लुभावना बताया है। जिसमें सुरक्षा इंतजाम पूरी तरह से नदारद हैं। समाजवादी सरकार का चौथा बजट रुहेलखंड की आधी आबादी की नजर में चुनावी बजट है। जिसमें महिला सम्मान कोष, आशा ज्योति केंद्र और निराश्रित महिला के बच्चों की शिक्षा के नाम पर आधी आबादी को लुभाने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 09:54 PM (IST)
        

बजट पैकेज- बरेली को मिलेंगी आठ नई एम्बुलेंस

जागरण संवाददाता, बरेली : प्रदेश सरकार ने अपने चौथे बजट में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया है, जिससे बरेली की झोली में काफी कुछ आया है। बरेली को आठ नई एम्बुलेंस मिली हैं। साथ ही सीएचसी-पीएचसी को उच्चीकृत किया जाएगा। जिला अस्पताल में चल रहा तीन सौ बेड के वार्ड का काम भी इसी साल में पूरा किया जाएगा। इसके लिए रकम आवंटित कर दी गई है। इसके अलावा दवाओं की खरीद पर लगभग 15 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसमें मर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 09:52 PM (IST)
        

फर्जी फाइनेंस कंपनी का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

जागरण संवाददाता बरेली : देश भर में लोन दिलाने के नाम पर लाखों रुपये ठगने वाली एक फर्जी फाइनेंस कंपनी के डायरेक्टर समेत दो कर्मचारियों को क्राइम ब्रांच ने मंगलवार दोपहर सिविल लाइंस से धर दबोचा। पूछताछ में उन्होंने लोन के नाम पर लाखों रुपये ठगने की बात स्वीकार की है। उनके कब्जे से भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज, मोबाइल, सिम व लैपटाप बरामद हुए। अलीगढ़ में थाना लोधा के कीरथपुर गांव निवासी पीयूष उपाध्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 09:51 PM (IST)
        
(News from Bareilly-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें