Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बरेली

अधिकारियों की खींचतान में अटके 40 प्रोजेक्ट

जागरण संवाददाता, बरेली : अधिकारियों के बीच मची खींचतान का खामियाजा अब एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को चुकाना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय के विकास के लिए बनी योजनाएं इसी के चलते अधर में लट गई हैं। करीब 40 प्रोजेक्ट के कार्य ठप पड़ गए हैं। इसमें पंचवर्षीय योजना के तहत शासन से मिलने वाला बजट भी है। जबकि यूजीसी तीन बार पत्र जारी कर इस संबंध में जवाब तलब कर चुका है। यही नहीं कैश काउंटर की... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

ठंड से ठिठुरा सूरज, कोहरे के आगोश में गुजरा दिन

जागरण संवाददाता, बरेली : ठंड से सूरज भी ठिठुर गया। कोहरे की ऐसी गहरी चादर छाई कि सूर्यदेव पूरे दिन नजर नहीं आए। उस पर ठंडी हवाएं चलती रहीं और लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए। जो बाहर निकले वे ठिठुरते नजर आए। गोता लगाते हुए गुरुवार को तापमान नौ डिग्री तक पहुंच गया। 50 मीटर तक रही दृश्यता कोहरे के दौरान महज 50 मीटर तक ही दृश्यता रही। जिसके कारण सड़कों पर वाहनों को चलने में भारी परेशानी का सामना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

रस्म-ए-दस्तार के साथ मिलेगी खिलाफत

जागरण संवाददाता, बरेली: वे लम्हे नजदीक आ चुके हैं, जब इकत्तीस साल बाद आला हजरत के सज्जादानशीन मौलाना सुब्हान रजा खां सुब्हानी मियां अपनी जिम्मेदारी वली अहद मौलाना अहसन रजा कादरी को सौंपेंगे। मसनद के साथ-साथ नायब सज्जादानशीन को मारहरा की खानकाहे बरकातिया से खिलाफत भी मिलेगी। इस मौके पर उन्हें खास खानदानी तावीज पहनाया जाएगा। जुमे को आला हजरत के कुल की रस्म से पहले रस्म-ए-दस्तार होगी। इस्लामिया मैद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:45 PM (IST)
        

बीएसए दफ्तर पर शिक्षकों ने दिया धरना

बरेली : जिले में बेसिक शिक्षकों के बाधित प्रमोशन को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने गुरुवार को बीएसए कार्यालय पर धरना दिया। कार्यवाहक बीएसए बिशु गर्बियाल ने शीघ्र नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया, तब जाकर धरना समाप्त हुआ। प्राथमिक शिक्षक संघ के एक गुट के जिलाध्यक्ष नरेश पाल गंगवार के नेतृत्व में शिक्षक दोपहर 12 बजे दफ्तर पहुंचे और नारेबाजी शुरू कर दी। शिक्षकों ने कहा कि विभागीय मुलाजिम चहेतों को स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:56 PM (IST)
        

सेना में करियर के टिप्स दिए

बरेली : गरुण डिवीजन के अधिकारियों ने इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को आर्मी में अफसर बनने टिप्स दिए। गुरुवार को कैंट क्षेत्र के आर्मी पब्लिक स्कूल में करियर गाइडेंस पर सेमिनार हुआ। स्कूल के प्रिंसिपल एसके सक्सेना ने बताया कि सेमिनार में गरुण डिवीजन के अधिकारियों ने व्याख्यान दिए। उन्होंने बताया कि आर्मी को उत्साही और योग्य युवाओं की जरुरत है। इंटरमीडिएट के बाद छात्र-छात्रा आर्मी में अपना करियर बन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:25 PM (IST)
        

एडमिशन कैंसिल होने पर हुआ हंगामा

जागरण संवाददाता, बरेली : बरेली कॉलेज में गुरुवार को एक छात्रा के एडमिशन को लेकर खासा हंगामा हो गया। पहले प्राचार्य ने उसका एडमिशन कैंसिल करने की संस्तुति कर दी। बाद में जब हंगामा हुआ तो उनको अपना निर्णय बदलना पड़ा। छात्रनेताओं का तर्क था कि जब यूनिवर्सिटी का नाम रुहेलखंड विश्वविद्यालय की सूची में नहीं था तो छात्रा का प्रवेश क्यों लिया गया। दरअसल उस छात्रा ने मानव भारती विश्वविद्यालय हिमाचल से बी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:24 PM (IST)
        

इंटर बाद चार्टड एकाउंटेंट बन संवारें कॅरियर

बरेली: दि इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफ इंडिया की ओर से गुरुवार को साहू गोपीनाथ इंटर कालेज में कॅरियर काउंसलिंग प्रोग्राम हुआ। जिसमें विद्यार्थियों को चार्टर्ड एकाउंटेंसी(सीए) कोर्स की जानकारी दी गई। सीए प्रदीप तिवारी और पवन अग्रवाल ने कहा कि वाणिज्य संकाय में सीए कोर्स सबसे उत्तम है। विद्यार्थी इंटर की परीक्षा देने के बाद ही इसमें शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें सीपीटी प्रवेश परीक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:38 PM (IST)
        

पर्सनल लॉ बोर्ड : मुसलमानों को जगाने पर हर साल खर्च होंगे 10 लाख

10 lakh for Muslim awareness

बरेली। आल इंडिया इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा खां ने ङ्क्षहदू संगठनों की प्रशंसा की और कहा कि वह इस्लाम का काम कर रहे हैं। जिस तरह आरओ का काम पानी की गंदगी दूर करना है, उसी तरह आरएसएस, विहिप और बजरंग दल कमजोर ईमान वालों का धर्मांतरण करा रहे हैं। मौलाना ने कहा कि जिनका ईमान राशन कार्ड और चंद पैसों के लालच में बिक जाए, वह मुसलमान नहीं हैं। आइएमसी मुख्यालय पर पत्रकारों से बात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:24 PM (IST)
        

फॉर्म जमा करने वालों की उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, बरेली : काफी उठापठक के बाद बरेली कॉलेज में शुरू हुई परीक्षा फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करने में छात्रों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। सुबह से ही काउंटरों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें नजर आई। फॉर्म जमा करने के लिए छात्रों को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। अधिक भीड़ होने से कई बार हंगामे की नौबत भी आई लेकिन पुलिस बल तैनात होने से स्थिति काबू में रही। एक दिसंबर से एमजेपी रुहेलख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:12 PM (IST)
        

अब 20 से भरें जाएंगे प्राइवेट फॉर्म

बरेली : प्राइवेट परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया गुरुवार से नहीं शुरू हो सकी। अब बीस दिसंबर से प्राइवेट फॉर्म की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्नातक के परीक्षा फॉर्म को लेकर यह निर्णय लिया गया। वैसे रुहेलखंड विवि ने गुरुवार से प्राइवेट परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू करने का मन बनाया था। सारी तैयारी भी हो गई थी। बीस दिसंबर तक स्नातक के परीक्षा फॉर्म भरे जाने हैं। सर्वर पर बोझ न पड़े इसलिए प्राइवेट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:12 PM (IST)
        

पासपोर्ट कैंप के अंतिम दिन जमा हुए 132 आवेदन

बरेली : एक दिसंबर से शुरू हुआ पासपोर्ट सेवा कैंप का गुरुवार को समापन हो गया। कैंप में अंतिम दिन के लिए भी सारे अप्वाइंटमेंट फुल थे लेकिन नौ आवेदक अनुपस्थित रहे और नौ के आवेदन निरस्त होगे। बाकी बचे 132 आवेदकों के फॉर्म सारी प्रक्रिया पूरी करके जमा कर लिए गए। पासपोर्ट अधिकारी राम सिंह ने बताया कि शनिवार को पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पासपोर्ट मेला आयोजित किया गया है। उसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 70... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:11 PM (IST)
        

इस्लामी कानून की किताबें अब ¨हदी में

जागरण संवाददाता, बरेली : अगर आपको इस्लामी कानून की जानकारी लेनी है और उर्दू पढ़नी नहीं आती है तो चिंता न करें। अब आपको यह जानकारी ¨हदी में मिलेगी। आला हजरत के उर्स में ऐसी किताबें लाई गई हैं, जिनकी काफी डिमांड है। 150 साल पहले मुफ्ती अमजद अली ने बहारे शरियत पुस्तक उर्दू में लिखी थी। लंबे समय तक यह किताब उर्दू में प्रकाशित होती रही। अब ¨हदी प्रेमियों ने इसकी डिमांड की तो इस बार आला हजरत के उर्स ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:19 PM (IST)
        

जनवरी में पांच दिन हड़ताल पर रहेंगे बैंककर्मी

जागरण संवाददाता, बरेली : वेतन वृद्धि समझौता न होने से खफा बैंककर्मियों ने एक बार फिर हड़ताल का एलान किया है। सात जनवरी को एक दिवसीय हड़ताल होगी, तो 21 से 24 तक भी बैंक बंद रहेंगे। केंद्र सरकार और इंडियन बैंक एसोसिएशन (आइबीए) के बीच दसवां वेतन समझौता अटकने से नाराज बैंक कर्मचारी तीन बार हड़ताल कर चुके हैं। मामला नहीं सुलझा तो अब गुरुवार को आइबीए ने जनवरी में पांच दिन की हड़ताल का एलान किया है। इसम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:07 PM (IST)
        

दरगाह आला हजरत : फतवा रज़विया फतवों की इनसाइक्लोपीडिया

Dargah Ala Hazrat: Fatva Razabia is encyclopedia of Fatvas

बरेली। आला हजरत फाजिले बरेलवी ने आठ साल की उम्र से किताबें लिखने का जो सिलसिला शुरू किया वह आपके दुनिया से रुखसत होने (२८ अक्टूबर १९२१ ई.) तक जारी रहा। कुरान का तर्जुमा कन्जुल ईमान के अलावा फतावा रजविया दुनिया के मुसलमानों में खास मुकाम रखती है। इस किताब में आला हजरत ने उन सवालों का जवाब दिया जिसका ताअल्लुक कुराने पाक व नबी ए-करीम की जिंदगी से है। इसमें कुल पांच हजार दो सौ चौरासी फतवे बारह जिल्दों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:05 PM (IST)
        

पॉलीथिन और तंबाकू के खिलाफ किया जागरूक

बरेली : वसुंधरा जनकल्याण समिति की ओर से गुरुवार को हरुनगला में पॉलीथिन और तंबाकू के खिलाफ अभियान चलाया गया। प्राथमिक विद्यालय हरुनगला के बच्चों और शिक्षकों ने इस दौरान पॉलीथिन का प्रयोग न करने के साथ धूमपान से भी बचने का संकल्प लिया। समिति की अध्यक्ष सुमन उपाध्याय ने कहा कि लगातार चले जागरुकता अभियान के कारण अधिकांश दुकानों से पॉलीथिन गायब हो गई है। लोग घर से कैरीबैग लेकर ही खरीदारी के लिए निकल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:22 PM (IST)
        

पुलिस पर नहीं भरोसा, खुद ही करेंगे मुकाबला

जागरण संवाददाता, बरेली: करोड़ों की लूट के बाद सराफा कारोबारी का परिवार खासा दहशत में है। परिवार की सुरक्षा के लिए पुलिस के भरोसे रहने के बजाय कारोबारी ने प्रशासन से असलाह का लाइसेंस मांगा है। रोहली टोला निवासी सराफ उमेश वर्मा के घर सोमवार को बदमाशों ने तड़के धावा बोलकर करीब दो करोड़ रुपये के आभूषण और नकदी लूट ली थी। लूटकांड का पुलिस अभी तक खुलासा नहीं कर सकी है। तीसरी बार लूट होने से सराफा कारोबारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:20 PM (IST)
        

सड़क पर बरसे फूल, इस्लामिया में लहराया परचम

बरेली, जागरण संवाददाता: आला हजरत इमाम अहमद रजा खां फाजिले बरेलवी के 96वें उर्स का आगाज जोश-ओ-खरोश के साथ हुआ। पहले दिन भारी भीड़ उमड़ आई। चादरपोशी और फिर परचमी जुलूस में जायरीन का रेला दिखा। सड़क से लेकर दरगाह तक गलियां जाम हो गईं। मेहमाननवाजी की शानदार मिसाल पेश करते हुए बाशिंदों ने जुलूस में शामिल भीड़ पर फूल बरसाए। देर शाम जैसे ही सज्जादानशीन के हाथों इस्लामिया मैदान पर सब्ज परचम लहराया नारा-ए-तकबी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 05:03 AM (IST)
        

प्राइवेट फॉर्म की संख्या होगी सीमित

जागरण संवाददाता, बरेली : प्राइवेट परीक्षा फॉर्म की संख्या निर्धारण को लेकर कॉलेज और एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के बीच मची खींचतान का नजीता आखिरकार निकल ही आया। कॉलेज से उतने ही प्राइवेट फॉर्म भरे जा सकेंगे जितने वो चाहेगा। संख्या पूरी होते ही सॉफ्टवेयर फॉर्म एक्सेप्ट करना बंद कर देगा। वहीं गुरुवार से प्राइवेट परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है। प्राइवेट परीक्षा फॉर्म को लेकर इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

बरेली में 182 स्कूलों को गोद लेंगे शिक्षाधिकारी

जागरण संवाददाता, बरेली: शासन के निर्देश पर डीएम और सीडीओ ने गांव गोद ले लिए। मकसद है कि गांवों को मॉडल बनाकर औरों के लिए नजीर साबित किया जा सकें। अब शासन इसी तरह स्कूलों की भी किस्मत चमकाने की मंशा रखता है। योजना के तहत शिक्षा विभाग के अफसर स्कूलों को गोद लेकर उनका हाल सुधारेंगे। बरेली में कुल 182 स्कूल गोद लिए जाएंगे। शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक मंडल, जिला औ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

एनएसएस कैडेट्स समझे अपना महत्व

बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय में बुधवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी कार्यक्रम अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें एनएसएस के दायित्वों और उनकी भूमिका और प्रभावी बनाने पर चर्चा हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर मुशाहिद हुसैन ने देशव्यापी सेवा से जुड़ने के लिए कार्यक्रम अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही कहा कि एनएसएस कैडेट्स को अपना महत्व समझना होगा। एनएसएस के क्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 10:28 PM (IST)
        
(News from Bareilly-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें