बाराबंकी

  • अब चार भागों में खुदेंगे पुराने तालाब

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:39 PM (IST)

    बाराबंकी : पुराने तालाबों की खोदाई की जागरण मुहिम में ग्राम्य विकास विभाग ने अपना कदम बढ़ा दिया है जिसका साथ जिलाधिकारी भरपूर दे रहे हैं। डीएम ने बरसात में तालाबों की खोदाई का कार्य बंद न हो इसके लिए तालाबों को चार भागों में खोदाई करने का आदेश जारी किया है। दैनिक जागरण की चल रही मुहिम तालाबों की खोज में चिन्हित ऐतिहासिक तालाबों की खोदाई बंद न हो इसके लिए जिलाधिकारी अजय यादव तालाबों को चार भागों ... और पढ़ें »

  • रहस्य से भरा है शिवनाम का योगिनी तालाब

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:36 PM (IST)

    बाराबंकी : त्रिवेदीगंज विकास खंड क्षेत्र का योगिनी तालाब रहस्यों से भरा है। इस तालाब के बारे में रहस्य भरी कहानियां बुजुर्ग सुनाते हैं, जिन्हें सुनकर एक बड़े जल स्त्रोत की खोज की रोचक कहानी का भी पता चलता है। तालाब का रकबा करीब 64 बीघे का बताया जाता है, इसके अधिकांश हिस्से में कश्यप समाज के लोग ¨सघाड़ा की खेती करते हैं। कुछ लोगों ने तालाब की आंशिक जमीन पर कब्जा भी कर लिया है। तालाब के किनारे बने घ... और पढ़ें »

  • विधायक व एसडीएम ने तालाब मेंचलाए फावड़े

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:35 PM (IST)

    बाराबंकी : दैनिक जागरण के गोद लिए गए सेमरिया तालाब में सदर विधायक और सदर एसडीएम ने फावड़े चलाए। इससे पहले विधायक ने विधि विधान से नारियल फोड़कर पूजा की और आरती के साथ ही लोगों में प्रसाद का वितरण भी हुआ। तालाब के पूजन के दौरान जागरण प्रतिनिधि और ग्राम प्रधान भी मौजूद रहे। ब्लॉक बंकी के ग्राम पंचायत भुहैरा में स्थित ऐतिहासिक सेमरिया तालाब मौजूदा समय में उथला हो गया था। लोगों द्वारा कब्जा भी किया जा... और पढ़ें »

  • ..तो होगा जल सत्याग्रह आंदोलन

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:26 PM (IST)

    रामसनेहीघाट (बाराबंकी) : गोमती नदी सिल्हौर घाट पर चल रहा भाकियू का धरना प्रदर्शन जारी रहा है। जिलाध्यक्ष ने चेतावनी दी है कि अगर 25 मई तक समस्याओं का समाधान नहीं होता है तो 26 मई से विशाल जल सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया जाएगा। यदि इस पर गौर न हुआ तो 29 मई को जलसमाधि लेने पर विचार किया जाएगा।भाकियू के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने कहा कि अब लड़ाई आरपार की होगी। इस संबंध में एक ज्ञापन प्रदेश के मुख्... और पढ़ें »

  • धनराशि खर्च करने की शिकायत

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:26 PM (IST)

    हैदरगढ़ (बाराबंकी): ग्राम पंचायत घरकुइयां में बगैर काम कराए धनराशि खर्च किए जाने की शिकायत एसडीएम से करके जांच की मांग की है। शिकायतकर्ता भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष पंकज दीक्षित का आरोप है कि 16वें वित्त में प्रदत्त धनराशि को ग्राम प्रधान व सचिव ने मिलकर बंदरबांट किया है। विगत पंचवर्षीय में ग्राम दौलतपुर में खुदवाया गया तालाब में बंदरबांट किया है। नाली-खड़ंजा का निर्माण मानक के अनुरूप न क... और पढ़ें »

  • धनाड्यों के नाम कर दिया गया जमीन का पट्टा

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:25 PM (IST)

    बाराबंकी : हैदरगढ़ प्रशासन का कारनामा उजागर हुआ है। तहसील प्रशासन ने धनाड्यों के नाम कृषि योग्य जमीन का पट्टा कर दिया गया। इस खेल का खुलासा तब हुआ जब ग्रामीण शिकायत करने डीएम के पास पहुंचे। आरोप है कि सरकारी कर्मचारी और बाहरी लोगों के नाम जमीन का पट्टा कर दिया गया है। हैदरगढ़ क्षेत्र के ग्राम बाकरगंज गांव के रामू, बंशराज, रामविलाश, भगौती प्रसाद, सतीश, दुजई, कंधई, हरिश्चंद्र, रमेश, त्रिभुवन, सुरे... और पढ़ें »

  • को नहि जानत है जग में कपि संकट मोचन नाम तिहारो..

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 11:25 PM (IST)

    बाराबंकी : ज्येष्ठ माह के पहले बड़ा मंगल पर हनुमान मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ा। कतारबद्ध होकर भक्तों ने दर्शन किए। सुबह से ही नगर व ग्रामीण अंचल में प्याऊ शिविर लगाकर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। मंदिरों में जय-जय बजरंग बली के जयकारे लगते रहे। मंदिरों में उमड़ी भीड़ : नगर के प्रसिद्ध धनोखर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हजारों श्रद्धालुओं ने पहुंचकर प्रसाद चढ़ाया। श... और पढ़ें »

  • धारदार हथियार से अज्ञात युवक की हत्या

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:51 AM (IST)

    फतेहपुर (बाराबंकी) : कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत अल्लापुर मीरापुर मार्ग किनारे सोमवार की सुबह अज्ञात युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा करके पोस्टमार्टम के लिए भेजवाया है। अज्ञात लोगों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा पंजीकृत करके हत्याकांड के खुलासे में पुलिस जुट गई है। कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत शौच के लिए निकले ग्रामीणों ने भोर में अल्लापुर मीरापुर मार्ग ... और पढ़ें »

  • वकीलों ने मार्ग जामकर किया प्रदर्शन

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:51 AM (IST)

    बाराबंकी : बार कौंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर जिला बार एसोसिएशन के नेतृत्व में सोमवार को अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्यां का बहिष्कार किया। अधिवक्ता भवन से जुलूस निकाला। शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए जुलूस सिविल न्यायालय परिसर, रजिस्ट्री कार्यालय होते हुए स्टेट बैंक के निकट पहुंचकर लखनऊ राजमार्ग अवरुद्ध किया। प्रशासन विरोधी नारे लगाए। यह जुलूस जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर सभा में बदल गया। तत्पश्च... और पढ़ें »

  • 'खुले में शौच कर जोखिम में न डालें जान'

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:51 AM (IST)

    सूरतगंज (बाराबंकी) : स्वच्छ भारत मिशन के तहत कलाकारों ने चंदूरा गांव में नुक्कड़ नाटक के जरिए ग्रामीणों को खुले में शौच न करने के लिए जागरूक किया। नाटक के जरिए खुले में शौच करने के दौरान होने वाले कुप्रभावों से भी अवगत कराया। सूरतगंज विकास खंड के डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित चंदूरा गांव में निर्मल भारत अभियान के तहत कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। यह कलाकार भी कह... और पढ़ें »

  • कटौती के विरोध में सीएम का पुतला फूंका

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:51 AM (IST)

    बाराबंकी : बिजली विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का पुतला जलाकर प्रदर्शन किया। इससे पहले पुलिस और कार्यकर्ताओं में काफी झड़प हुई। हालांकि पुलिस पुतला छिनने में नाकाम रही। युवा कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में पुलिस लाइन चौराहे पर जैसे ही पुतला जलाने की कोशिश हुई कि पुलिस मौके पर आ गई। कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस में काफी देर तक झड़प होती रही। अंत में पुलिस ने मुख्यमंत्री को पुतला... और पढ़ें »

  • ब्राह्मणों को शस्त्र और शास्त्र में पारंगत होने की जरूरत

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    टिकैतनगर (बाराबंकी): नगर पंचायत टिकैतनगर में ब्राह्मण समाज की बैठक काशी के विद्वान वक्ता की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें राकेश शुक्ला को ब्राह्मण समाज का नगर अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बैठक में ब्राह्मण समाज को एकता के सूत्र में बांधने पर चर्चा की गई। नगर पंचायत के प्राचीन शिव मंदिर पर आयोजित ब्राह्मण समाज की बैठक की अध्यक्षता काशी से आए ब्राह्मण समाज के वक्ता डॉक्टर मनोज कुमार उपाध्याय ने ... और पढ़ें »

  • हत्या में पति को 12 साल की कैद

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    संवादसूत्र, बाराबंकी : दहेज हत्या के मामले में अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट राजबहादुर ¨सह मौर्या ने अभियुक्त पति को 12 वर्ष के कारावास से दंडित किया है। न्यायालय ने अभियुक्त को दस हजार रुपये अर्थदंड अदा करने का भी आदेश पारित किया है। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता अमर¨सह यादव ने बताया कि थाना रामसनेहीघाट के ग्राम कोड़वासा मजरे रामपुर निवासी ने अपनी पुत्री ममता का विवाह 20 मई 2014 को ग्राम मूस... और पढ़ें »

  • सूख गया लोधेश्वर महादेवा का सरोवर

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    बाराबंकी : लोधेश्वर महादेवा का ऐतिहासिक सरोवर भी इस बार सूख गया। सूखे सरोवर में कचरा और गंदगी दिखाई दे रही है। सरोवर की मिट्टी खोदकर बच्चे उसमें से पैसे खोजते दिखाई पड़ते हैं। लोधेश्वर महादेव मंदिर से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर करीब दस बीघा के रकबे में पक्का सरोवर बना है। इस सरोवर में पहले शिवभक्त स्नान करने के बाद लोधेश्वर महादेव का जलाभिषेक करने जाते थे। सरोवर के जल को पाप नाशक माना जाता है। ल... और पढ़ें »

  • कागजों पर करा दी चार सौ मीटर सड़क की मरम्मत

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    बाराबंकी : लोहिया गांव में प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग के एक और कार्य में तगडे खेल की आशंका जाहिर हो रही है। छह सौ मीटर सड़क की मरम्मत कराई गई है जबकि बोर्ड पर एक किलोमीटर विवरण दर्ज किया गया है। ग् मामला हरख ब्लॉक के डॉ. राममनोहर लोहिया ग्राम कोला गहबड़ी का है। बाराबंकी-जैदपुर मार्ग से कोला गहबड़ी में एक किलोमीटर सड़क की मरम्मत करानी थी। मरम्मत मात्र गांव में स्थित मस्जिद तक कराई गई जो करीब साढ़े... और पढ़ें »

  • तहसील प्रशासन करा रहा तालाबों पर खेती

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    बाराबंकी : जिले में हैदरगढ़ एक ऐसा तहसील है जिससे आम जनता खासा परेशान है। तहसीलदार से लेकर लेखपाल तक तालाबों की जमीन पर खेती करा रहे हैं। अहिरगांव के बाद अब फतेहपुर मजरवा गांव में स्थित करीब 15 बीघे तालाब की जम न पर खेती कराने का मामला सामने आया है। भिलवल संवादसूत्र के अनुसार अहिरगांव में स्थित 10 वीघा के तालाब में हैदरगढ़ तहसील प्रशासन अवैध रूप से खेती करवा रहा था। यहां जागरण ने कब्जे की खबर ... और पढ़ें »

  • ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल आज, होंगें विविध आयोजन

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    बाराबंकी : ज्येष्ठ माह का पहले बड़े मंगल की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मंगलवार को जगह-जगह प्रसाद वितरण होगा। हनुमान मंदिरों की विशेष साफ-सफाई का कार्य देर शाम तक पूरा करा लिया गया। नगर में जगह-जगह लगेंगे प्याऊ : बड़ा मंगल पर जगह-जगह प्याऊ लगाए जाएंगे। देर शाम तक श्रद्धालुओं की ओर से शिविर लगाए जाने का कार्य पूरा कराया जाता रहा। नाका पैसार पर सुशील गुप्ता की ओर से प्याऊ शिविर लगा जाएगा। वहीं धनो... और पढ़ें »

  • 'शीश तुम्हारे मैं फांसी पर लटकाने निकला हूं'

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:50 AM (IST)

    बाराबंकी : नवसाहित्य सृजन सेवा संस्थान के बैनर तले ग्राम बारा स्थित महराज देवी शिक्षण संस्थान परिसर में आयोजित कवि सम्मेलन अधिवक्ता मंशाराम द्विवेदी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। मुख्य अतिथि पशु चिकित्साधिकारी डॉ. ओपी ¨सह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। लोक गीतकार संत प्रसाद जिज्ञासु ने मां सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। वीर रस के कवि पुनीत पांडे ने देशकाल ... और पढ़ें »

  • ..इनसे सीखिए बिजली-पानी बचाने का हुनर

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:52 PM (IST)

    बाराबंकी: एक ओर जहां बिजली और पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है वहीं महेंद्र ¨सह व अनिल वर्मा ऊर्जा और जल संरक्षण के संवाहक बने हुए हैं। नगर के ओबरी में स्थित सैनिक पब्लिक इंटर कॉलेज के प्रबंधक महेंद्र ¨सह ने विद्यालय के साथ ही अपने पेट्रोल पंप पर भी सौर्य ऊर्जा संयत्र लगा रखा है। विद्यालय में 16 हजार 500 वाट बिजली बनाने का सयंत्र लगा है, जिससे 100 पंखे, दो एसी, 25 कंम्प्यूटर, ईलर्निंग क्लास, समरसे... और पढ़ें »

  • 18 दिन में उखड़ गई लोहिया गांव कोला गहबड़ी की सड़क

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:51 PM (IST)

    बाराबंकी : जैदपुर विधानसभा क्षेत्र में सड़कों की मरम्मत मं जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की मिलीभगत से अनियमितताओं का एक और मामला सामने आया है। लोहिया गांव को जाने वाली सड़क मरम्मत के मात्र 18 दिन बाद ही उखड़ गई। शिकायतें सफेदपोशों और अधिकारियों से हुई ¨कतु किसी ने सुना नहीं। उखड़ी पड़ी सड़क की गिट्टी अब जानलेवा बनी है। हरख ब्लॉक के जैदपुर-बाराबंकी मार्ग पर डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र गांव कोला गहबड़ी है। ... और पढ़ें »

(News from Barabanki, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें