Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

इब्राहिम का दमखम युवाओं को दे रहा प्रेरणा

बलरामपुर : व्यवस्थित दिनचर्या, संतुलित खान पान तथा तनाव रहित जीवन व्यक्ति को दीर्घायु बनाता है। उपरोक्त कथन का जीता जागता प्रमाण 110 वर्षीय वृद्ध हैं जो आज भी तीन किलोमीटर पैदल अपने दम पर चलते हैं। बिना किसी मदद लिए अपने दैनिक कार्य भी संपन्न करते हैं। कोतवाली क्षेत्र के महुआ बाजार निवासी इब्राहिम (110 वर्ष) पुत्र हीरा उन लागों के लिए एक नजीर है जो युवावस्था अथवा प्रौढ़ावस्था में गंभीर रूप से शारी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:16 PM (IST)
        

गोंडा को हराकर पेहर ने जीती क्रिकेट प्रतियोगिता

बलरामपुर : स्वर्गीय घनश्याम शुक्ल स्मारक कैनवास बाल क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच बीपीएस इंटर कॉलेज के मैदान में एनएचके पेहर और मेंस कलेक्शन गोंडा के बीच खेला गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सपा विधायक नंदिता शुक्ला के पुत्र राहुल शुक्ल मौजूद थे। रोमांचक फाइनल मैच में एनएचके पेहर ने मेंस कलेक्शन गोंडा को हराकर ट्राफी पर कब्जा कर लिया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के बाद मेंस गोंडा ने ट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:14 PM (IST)
        

ज्ञापन सौंप प्रेरकों ने लगाई मानदेय भुगतान की मांग

बलरामपुर : जिले के प्राथमिक स्कूलों में तैनात प्रेरकों ने प्रभारी जिलाधिकारी केशव दास को ज्ञापन सौंपकर बकाया मानदेय का भुगतान कराए जाने की मांग की है। मंगलवार को कृष्ण कुमार शुक्ल के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचे प्रेरकों द्वारा दिए गए ज्ञापन में कहा है कि विभाग में तैनात किए जाने से अबतक प्रेरकों को एक भी महीने के मानदेय का भुगतान नहीं दिया गया है। इसके चलते प्रेरकों के परिवार को अर्थिक तंगी का स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:14 PM (IST)
        

क्रासिंग पर पलटी गन्ना लदी ट्राली, दो घायल

बलरामपुर : ओवरलोड गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्रालियां अब जानलेवा होने लगी हैं। मंगलवार को अपराह्न लगभग साढ़े चार बजे नगर के झारखंडी रेलवे क्रासिंग पर अनियंत्रित होकर गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से अफरा-तफरी मच गई। इसमें कई लोगों के दबने की आशंका जताई गई। स्थानीय लोगों की मद्द से गन्ना हटाकर दो लोगों को बाहर निकाला गया और उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बहराइच क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:13 PM (IST)
        

अंतिम दिन 12 सहायक अध्यापकों ने लिया नियुक्ति पत्र

बलरामपुर : प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यलय पर वितरित किए जा रहे नियुक्ति पत्रों का वितरण समाप्त हो गया है। अंतिम दिन 12 अभ्यर्थियों ने कार्यालय पहुंचकर अपना नियुक्ति पत्र लिया। इससे जिले में रिक्त 1302 पदों के लिए नियुक्ति पत्र लेने वालों की संख्या 340 हो गई। प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए वर्ष 2011 में शुरू ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:12 PM (IST)
        

..जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी

बलरामपुर : शहर से लेकर गांव तक गणतंत्र दिवस की धूम रही। बच्चों ने सांस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से देश के अमर शहीदों को याद किया। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट भवन, जिला जज कृष्ण सिंह ने न्यायालय भवन पर तिरंगा फहराया। सूबे ने जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने पुलिस लाइन में परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने अमर शहीदों की कुर्बानी को याद करते हुए आजादी के सूरवीरों की गौरवगाथा भी सुनाई। साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:12 PM (IST)
        

जूठे प्लेट व गिलासों में उलझा 'बचपन'

बलरामपुर : जिस समय देश आजादी के 66वें गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा अपने गौरव व शक्ति का प्रदर्शन कर इतरा रहा था। ठीक उसी समय कई बचपन नाली और जूठे प्लेट व गिलास में अपना भविष्य तलाश रहा था। जी हां, विश्व के दूसरे सबसे बड़े लोकतंत्र ने भले ही आजादी के 66 साल पूरे कर लिए हो लेकिन यह दृश्य देश का स्याह पक्ष भी पेश कर रहा है। देश के स्याह पक्ष के इस पहलू की हकीकत के बारे में समाज के विभिन्न वर्गो का ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 11:11 PM (IST)
        

पांच घरों के दरवाजे की कुंडी तोड़कर लाखों की चोरी

बलरामपुर : शनिवार की रात चोरों ने तीन गांवों में पांच घरों के दरवाजे की कुंडी तोड़कर लाखों के जेवर व नगदी उठा ले गए। गन्ने के खेत से ग्रामीणों ने सूटकेस (अटैची) बरामद की है। स्थानीय थाने के विशुनपुर खरहना के नौडिहवा में अबुल हसन पुत्र फखरुल हसन के घर में दीवार कूदकर घर में घुसे चोर दो कमरों के दरवाजे की कुंडी काटकर तीन सूटकेस (अटैची) गांव के पूरब गन्ने के खेत में उठा ले गए। वहीं पर सूटकेस का ता... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:13 PM (IST)
        

हम शपथ लेते हैं कि अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

बलरामपुर : हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बना रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुंण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन्ही शब्दों का शपथ रविवार को स्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:12 PM (IST)
        

दो माह में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की चुनौती

बलरामपुर : जिले के स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन व सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2014-15 में बचे दिनों में 25 करोड़ 41 लाख रुपये का 55 प्रतिशत खर्च किया जाएगा। इस संबध में शासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को कार्ययोजना व बजट निर्धारित कर दिया गया है। दो माह में बजट खर्च कर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की चुनौती है। बता दें केंद्र में सत्ता परिवर्तन होने के कारण वित्तीय वर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:11 PM (IST)
        

रोडवेज बस स्टेशन पर लावारिश बैग मिलने से हड़कंप

बलरामपुर : गणतंत्र दिवस को लेकर जिले में चौकसी बढ़ा दी गई है। नेपाल सीमा पर एसएसबी ने सर्तकता बढ़ा दी है। हर आने जाने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। एसएसबी के जवान पूरी तरह से मुस्तैद हैं। दूसरी तरफ रविवार शाम रोडवेज बस स्टेशन पर लावारिश बैग की सूचना से अफरा-तफरी मच गई। आनन फानन में बस स्टेशन पहुंची पुलिस टीम ने जब बैग की तलाशी ली तो उसमें कपड़े निकले। उसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। नगर के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:10 PM (IST)
        

पटेल के विचारों से प्रेरणा ले करें विद्यालय का संचालन

बलरामपुर : सरदार बल्लभ भाई पटेल विचारों से प्रेरणा लेकर विद्यालय का संचालन पूरी निष्ठा से करें। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय का नाम हो और समाज को शिक्षित करने में महती भूमिका अदा करें। यह बातें सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने सरदार पटेल पब्लिक स्कूल के उद्घाटन अवसर पर कही। कहाकि नगर से सटे गांव में विद्यालय की भूमिका अधिक होती है। सभी के उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करें। अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:10 PM (IST)
        

जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा..

बलरामपुर : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रोटरी ग्रेटर क्लब के तत्वाधान में एक शाम अमर शहीदों के नाम कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें जिले के प्रसिद्ध गायक एसडी सिंह ने जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती हैं बसेरा... जैसे गीतों को गा कर कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम के दौरान एसडी सिंह के प्रस्तुत किए गए ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:09 PM (IST)
        

हे हंस वाहिनी ज्ञान दायिनी मां..

बलरामपुर : मां सरस्वती की आराधना कर छात्रों ने बल, बुद्धि व विद्या का आर्शीवाद मांगा। स्कूलों में सरस्वती पूजन कर वसंत उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सुंदरकांड पाठ का भी आयोजन किया गया। नगर के महारानी लाल कुंवरि महाविद्यालय के संस्कृत विभाग द्वारा सरस्वती पूजन किया गया। पूजन पंकज पांडेय के मंत्रोच्चार के साथ हुआ। डॉ. प्रमिला तिवारी ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित व तिलक लगाकर पूजन की। इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:27 PM (IST)
        

रोमांचक मुकाबले में राइजिंग स्टार को हराकर मेंस गोंडा फाइनल में

बलरामपुर : मंडल स्तरीय कैनवास बाल क्रिकेट टूर्नामेंट में शनिवार को पहला सेमीफाइनल मैच राइजिंग स्टार सादुल्लाहनगर और मेंस गोंडा के बीच बीपीएस इंटर कॉलेज के मैदान में खेला गया। रोमांचक मुकाबले में मेंस गोंडा की टीम विजयी रही और उसका अब फाइनल में मुकाबला रविवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। वसंत पंचमी के पावन अवसर पर बीपीएस मैदान पर पहुंचे दर्शकों ने जिस आनंद की कल्पना की थी तो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:25 PM (IST)
        

हे हंस वाहिनी ज्ञान दायिनी मां..

बलरामपुर : मां सरस्वती की आराधना कर छात्रों ने बल, बुद्धि व विद्या का आर्शीवाद मांगा। स्कूलों में सरस्वती पूजन कर वसंत उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सुंदरकांड पाठ का भी आयोजन किया गया। नगर के महारानी लाल कुंवरि महाविद्यालय के संस्कृत विभाग द्वारा सरस्वती पूजन किया गया। पूजन पंकज पांडेय के मंत्रोच्चार के साथ हुआ। डॉ. प्रमिला तिवारी ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित व तिलक लगाकर पूजन की। इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:25 PM (IST)
        

जाम से प्रतिदिन जूझते हैं लोग

बलरामपुर : स्थानीय हरैय्या चौराहे से देवीपाटन मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर जाम लगने का सिलसिला आम हो चला है। सड़क पर चलने वाले गन्ने से ओवरलोड वाहनों के चलते स्थानीय लोगों को घंटों जाम में फंसे रहना पड़ता है। हरैय्या चौराहे से देवीपाटन में मंदिर की ओर जाने वाली सड़क एकलेन है। है। जिसके चलते सड़क पर आए दिन जाम लगने की स्थित बनी रहती है। साथ ही चीनी मिलों के चलते ही जाम लगने का सिलसिला तेज हो जाता ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:24 PM (IST)
        

भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, सघन तलाशी

बलरामपुर : गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरे को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। सशस्त्र सीमा बल के जवानों के साथ खुफिया इकाइयों से जुड़े अधिकारी भी सीमावर्ती क्षेत्रों सक्रिय हो गए है। बगैर जांच-पड़ताल से किसी भी वाहन का आवागमन नहीं हो रहा है। छोटी सी छोटी सूचनाओं पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। बता दें कि भारत-नेपाल की खुली सीमा पूर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:23 PM (IST)
        

अभिलेख खंगाल वापस लौटी सीबीआइ टीम

बलरामपुर : पांच दिनों तक अभिलेख खंगालने के साथ ही सीबीआइ इंस्पेक्टर ने उसी के आधार पर कर्मचारियों से पूछताछ की। कर्मचारियों से मनरेगा योजना के तहत व्यय किए गए बजट से संबंधित जानकारी भी एकत्र की है। शनिवार को सीबीआइ इंस्पेक्टर गणेश शंकर वापस लौट गए हैं। 28 जनवरी से 2010 तक के मनरेगा से कराए गए कार्यो व सामग्री खरीद की पत्रावलियों की जांच सीबीआइ द्वारा की जा रही है। इस अवधि में जिले में करोड़ों का घो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:21 PM (IST)
        

बंद रहा ताला, निराश लौटे नियुक्ति पत्र लेने आए अभ्यर्थी

बलरामपुर : उच्च अधिकारियों द्वारा छुट्टी के दिन भी कार्यालय खुले रखे जाने का निर्देश दिए जाने के बाद भी जिले का बेसिक शिक्षा विभाग दोपहर बाद तक बंद रहा जिससे सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर नियुक्ति पत्र लेने आए अभ्यर्थियों को निराश होकर खाली हाथ लौटना पड़ा। बता दें कि 24 जनवरी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती को प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है, लेकिन प्राथ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:21 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें