Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

पग चिह्न से हुई गांव में तेंदुआ आने की पुष्टि, बढ़ी सतर्कता

leaperd foot spot in village

बलरामपुर : सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग के रामपुर रेंज के डालपुर बकौली गांव में तेंदुए के आने की बात उसके पग चिह्नों को देखकर तेरहवें दिन वन विभाग की सुरक्षा दस्ता टीम ने स्वीकार किया है। साथ ही वन टीम ने तेंदुआ के पग चिह्नों का जायजा लेने पहुंची। वन सुरक्षा दस्ता की टीम ने एक खेत में एक मादा व एक जोड़ी नर मादा शावकों का पग चिह्न पहचान किया है। वहीं आबादी के अंदर नर तेंदुआ का पग चिह्न पाया गया है। सुरक्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:46 PM (IST)
        

छोटी शिवरात्रि पर जलाभिषेक को उमड़े श्रद्धालु

pray to lord shiva

बलरामपुर : शुक्रवार को छोटी शिवरात्रि पर जिले के विभिन्न स्थानों पर स्थित शिव मंदिरों में भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। कई स्थानों पर भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ तो कांवरियों का जत्था अयोध्या के लिए प्रस्थान किया। नगर के झारखंडी स्थित महादेव मंदिर में अहले सुबह से भी भक्तों की भीड़ लगी थी। यहां लोगों ने आस्था के अनुरूप भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया और मनौती मांगी। इसी तरह ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:45 PM (IST)
        

बीडीओ, सचिव व ग्राम प्रधान भी जांच की जद में

बलरामपुर : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) की जांच कर रही सीबीआइ अब घोटाले की अवधि में तैनात रहे बीडीओ, ग्राम पंचायत सचिव व ग्राम प्रधानों पर शिकंजा कसेगी। क्योंकि कागज पर हुई सामग्री आपूर्ति का लेखा-जोखा इनके पास सुरक्षित नहीं है। विकास खंड हरैय्या व पचपेड़वा मनरेगा घोटाले को लेकर काफी सुर्खियों में रहा है। मनरेगा में वर्ष 2007 से 2009 के बीच हुए करोड़ों के घोटाले की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:43 PM (IST)
        

रोजेदारों ने की मुल्क व आवाम की सलामती की दुआ

pray of silance in country

बलरामपुर : पवित्र रमजान माह की अलविदा की नमाज जिले की विभिन्न मस्जिदों में शांतिपूर्वक अदा की गई। बड़ी संख्या में रोजेदार ने रमजान माह के आखिरी जुमा की नमाज में हिस्सा लिया और मुल्क व आवाम की सलामती की दुआ मांगी। शुक्रवार को अलविदा की नमाज को देखते हुए पूरे जिले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थ। मस्जिदों के समीप व प्रमुख स्थानों पर पुलिस व पीएसी के जवानों का पहरा था। निर्धारित समय पर नगर के ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:40 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री से मांगा विशेष पैकेज

special package demanded by sp leaders

बलरामपुर : नगर पालिका परिषद के उपचुनाव में सपा प्रत्याशी की चौथी बार जीत पर विशेष पैकेज देने की मांग सपाइयों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर की। साथ ही नया सबेरा एवं आदर्श नगर पालिका योजना में शामिल करने की मांग की। लोकसभा चुनाव के दौरान चेयरमैन व पार्टी के जिला महासचिव मोहम्मद जावेद हसन का आकस्मिक निधन हो जाने से सीट रिक्त हुई थी। जिस पर सपा ने दिवंगत चेयरमैन की पत्‍‌नी इशरत जमाल को प्रत्याशी बना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:42 AM (IST)
        

करंट से बालक की मौत, चार झुलसे

बलरामपुर : ट्रांसफार्मर में गलत तार जोड़ने से मंझारी (श्रीदत्तगंज) गांव में हाई वोल्टेज करंट फैल गया। इससे एक बालक की मौत हो गई और चार लोग झुलस गए। साथ कई लोगों के घरों में लगी टीवी, फ्रिज, पंखा समेत अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण जलकर राख हो गए। घटना बुधवार अपराह्न की बताई जा रही है। उतरौला कोतवाली क्षेत्र के मंझारी निवासी ग्रामीण कौशल सिंह समेत अन्य ने बताया कि बुधवार दोपहर को अचानक हाई वोल्टेज करंट आ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:41 AM (IST)
        

लोहे का चैनल काटकर चोरी, एक हिरासत में

बलरामपुर : महराजगंज तराई थाना क्षेत्र के जोगीपुरवा गांव में बुधवार की रात लोहे का चैनल काटकर अंदर घुसे चोरों ने जेवरात व 35 हजार नगदी समेत अन्य सामान पर हाथ साफ कर दिया। भुक्तभोगी फरीद पुत्र सत्तार द्वारा थाने में दी गई तहरीर में कहा गया है कि घर के पीछे लगा लोहे का चैनल काटकर चोर घर में घुस गए और 25 हजार रुपये का जेवर व 35 हजार रुपये नगद समेत अन्य कीमती सामान चोरी कर फरार हो गए। घटना की जानकारी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:40 AM (IST)
        

मांगों के समर्थन में प्राथमिक शिक्षक संघ ने दिया धरना

बलरामपुर : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने वर्ष 2004 बैच के बीटीसी शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिए जाने सहित 15 सूत्रीय मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर धरना दिया। साथ ही जिलाधिकारी मुकेश चंद्र को ज्ञापन सौंपकर शिक्षकों की समस्याओं पर आधारित सभी बिंदुओं का शीघ्र निस्तारण किए जाने की मांग की। गुरुवार को जिलाध्यक्ष अजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचे पदाधिका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:34 AM (IST)
        

4836 गरीबों को मिलेगा पक्का आवास

बलरामपुर : गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को इंदिरा आवास का लाभ मिलेगा। एक साल बाद जिले को पुन: 4129 इंदिरा आवास मिला है। इसके साथ ही 707 लोहिया आवास भी मिला है। जिले के 4836 गरीबों को पक्का आवास मिलेगा। 2002 की बीपीएल सूची में शामिल लोग इंदिरा एवं लोहिया आवास के लिए पात्र हैं। बीपीएल सूची में से ऐसे लोग जिनके पास पक्का मकान नहीं था। उनको इंदिरा आवास मिल गया है। बीपीएल सूची के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:32 AM (IST)
        

तीन शावकों के साथ गांव के बाहर बैठा रहा तेंदुआ

बलरामपुर : रामपुर रेंज के डालपुर बकौली गांव के बाहर 11वें दिन भी तेंदुआ तीन शावकों के साथ भ्रमण किया। इतना ही नहीं मंगलवार की रात 12 बजे से दो बजे तक बौद्ध परिपथ के किनारे पीर मोहम्मद के खाली पड़े मकान में बैठा रहा। दहशतजदा ग्रामीणों ने रात भर कई पालियों में बौद्ध परिपथ पर आकर तेंदुआ की रखवाली करते रहे। इस दौरान ग्रामीणों ने अपने बच्चों व छोटे जानवरों को छुपाकर रखा था। सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:58 PM (IST)
        

जिला अस्पताल में डॉक्टर न होने से निराश लौट रहे मरीज

patient return from district hospital

बलरामपुर : जिला मेमोरियल चिकित्सालय आने वाले मरीज बिना उपचार कराए ही लौट रहे हैं। मरीज चिकित्सकों की खाली कुर्सी देख मायूस होकर वापस हो जाते हैं। बुधवार को 12 बजे अस्पताल में सिर्फ एक डॉक्टर मौजूद मिले। अन्य की कुर्सी खाली रही। डॉक्टर न होने से अस्पताल में सन्नाटा दिखा। चिकित्सकों की कमी के कारण वार्ड भी खाली दिखे। हालांकि कागज पर जिले को बीस नए चिकित्सक मिले हैं। इनमें से एक ने भी अब तक ज्वाइन न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:57 PM (IST)
        

कोतवाली में हंगामा करने में केडी समेत 14 नामजद

-सरकारी कार्य में बाधा, निषेधाज्ञा व आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज जागरण संवाददाता, बलरामपुर : जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव के पुत्र राकेश यादव पर हुए जानलेवा हमला प्रकरण में एक और मामला कोतवाली नगर में दर्ज हुआ है। इसमें भाजपा समर्थित प्रत्याशी रहे केडी शुक्ला समेत 14 लोगों को नामजद करते हुए 30-40 अन्य के खिलाफ रिपोर्ट लिखी गई है। मामले के वादी कोतवाली नगर प्रभारी संजय मिश्र द्वारा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:56 PM (IST)
        

सिद्धार्थनगर को 4-0 से हराकर बलरामपुर ने जीता खिताब

siddharth won the match

बलरामपुर : स्थानीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में खेली जा रही एसएसबी अंतर वाहिनी फुटबाल प्रतियोगिता में द्वितीय वाहिनी सिद्धार्थनगर को 4-0 के अंतर से हराकर नौवीं वाहिनी बलरामपुर ने खिताब पर कब्जा जमा लिया। बाद में विजेता व उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। बुधवार को नौवीं वाहिनी के कमांडेंट मूर्ति सिंह ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर खिताबी मुकाबले का शुभारंभ किया। द्वितीय वाहिनी सिद्धा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:55 PM (IST)
        

पांच सहकारी समितियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

action on sahkari samiti

बलरामपुर : सहकारी समितियों का सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता है। इसके लिए समितियां अपना व्यवसाय बढ़ाएं। एक लाख से कम व्यवसाय वाले पांच समितियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। व्यवसाय न बढ़ने पर समिति के प्रभारियों का वेतन रोक दिया जाएगा। यह बातें सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारी समितियां योगेंद्र पाल सिंह ने कही। कहा कि लालपुर, विशुनपुर, भैरमपुर, फत्तेपुर, कुशमौरा, अचलपुर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:53 PM (IST)
        

पैदल मार्च कर शिक्षकों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

foot marh from students

बलरामपुर : परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने अपनी दस सूत्री मांगों के समर्थन में कलेक्ट्रेट तक पैदल मार्च कर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। शिक्षक नेताओं ने एक माह में मागों का निस्तारण न होने पर लखनऊ में धरना-प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ एवं विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसियेशन ने संयुक्त रूप से अपनी मांगों के समर्थन में पैदल मार्च किया। जिला पंचायत परिसर म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:05 AM (IST)
        

तेजी से बढ़ रहे छेड़छाड़ व दुष्कर्म के मामले

बलरामपुर : दुराचार तथा छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोक लगाने के प्रयासों के बावजूद ऐसी घटनाएं रुक नही रही हैं। कई मामलों में न्यायालयों द्वारा कड़ी सजाएं देने के बाद भी इन घटनाओं पर पूर्ण विराम नहीं लग पा रहा है। राजनीतिक दलों के नेताओं की अनावश्यक बयानबाजी भी कहीं न कहीं इन घटनाओं के दोषियों को संबल प्रदान कर रही है। कोतवाली क्षेत्र में जून महीने से अब तक सात मामले दर्ज हो चुके हैं जिनमें सामूहिक दुष्कर्म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:04 AM (IST)
        

खलवा मोहल्ले से पुरुषों का पलायन, पसरा सन्नाटा

gents run away from khalwa

बलरामपुर : नगरपालिका अध्यक्ष पद के उपचुनाव में 19 जुलाई को मतदान के दौरान सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव के पुत्र राकेश यादव पर हुए जानलेवा हमले के बाद खलवा मोहल्ले में सन्नाटा पसरा है। पुलिस की धरपकड़ से दहशतजदा अधिकांश पुरुषों का पलायन हो गया है। सुबह से लेकर शाम तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। घरों के दरवाजे प्राय: बंद ही रहते हैं। हल्की सी आहट सुनते ही लोग सहम जाते हैं। बता द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:04 AM (IST)
        

केडी के आरा मशीन पर वन व विद्युत विभाग का छापा

बलरामपुर : नगरपालिका अध्यक्ष पद के चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे केडी शुक्ला की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। मंगलवार को वन व विद्युत विभाग द्वारा छापा मारकर इसका आगाज भी कर दिया गया है। वन विभाग को जहां मौके पर मिली लकड़ियों का कागजात नहीं मिला है वहीं, विद्युत विभाग ने केबिल उतार लिया है। बता दें कि 19 जुलाई को हुए मतदान के दौरान जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव के पुत्र राकेश यादव पर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:02 AM (IST)
        

मेंथा की खेती की ओर बढ़ रहा किसानों का रुझान

formers interst in mentha kheti

बलरामपुर : तीन साल पहले कमदी गांव के निवासी ज्वाला वर्मा की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर थी। उनके पास खेती करने भर के पैसे नहीं थे। लोगों की सलाह पर उन्होंने मेंथा की खेती शुरू की। आज उनके घर में सभी सुविधाएं मौजूद हैं। मेंथा की खेती के बदौलत ज्वाला वर्मा की तरह क्षेत्र के सैकड़ों किसानों की तकदीर बदल चुकी है। तराई क्षेत्र में मेंथा की खेती शुरू करने का श्रेय मिलता है वीरपुर गांव के लोगों को। आधा दश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:01 AM (IST)
        

'मौसमी बीमारियों से बचने के लिए बरतें सावधानी'

उतरौला (बलरामपुर) : प्रतिदिन बदल रहे तापमान के चलते मौसमी बीमारियों के साथ वायरल इंफेक्शन के खतरे बढ़ रहे हैं। इस मौसम से लोगों को अपने खान-पान तथा रहन-सहन के बारे में सावधान रहने की जरूरत है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए चिकित्सकों ने अस्पताल आने वालों को बचाव के प्रति जागरूकता करने का अभियान शुरू किया है। स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ. अरुण कुमार ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:48 AM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें