Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

गंदगी से सांस लेना हुआ दूभर

dirty position in subhashnagar

बलरामपुर : टूटी नालियां, खराब स्ट्रीट लाइटें, जगह-जगह जमा कूड़े के ढेर तथा उनसे उठती दुर्गध वार्ड संख्या 24 सुभाषनगर की स्थायी पहचान बन चुकी है। घटिया निर्माण कार्य के चलते छह महीने में ही टूट गई नाली वार्ड की बदहाली उजागर कर रही है। जागरण हालचाल टीम के सदस्य सुरेंद्र श्रीवास्तव की रिपोर्ट - वार्ड की सीमा स्टेट बैंक के मोड़ से शुरू होकर मसूदिया मार्ग, अंजुमन स्कूल तक है। वार्ड की आबादी लगभग दो हजा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:28 PM (IST)
        

वाहन चालक विभाग का महत्वपूर्ण अंग

driver main part of health dept

बलरामपुर : वाहन चालक स्वास्थ्य विभाग का एक महत्वपूर्ण अंग है। इनके सहयोग के बिना स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित कर पाना संभव नहीं है। यह बातें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उपेंद्र कुमार वर्मा ने सीएमओ कार्यालय परिसर में नवनिर्मित चालक महासंघ भवन का लोकार्पण करते हुए कही। कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में समय का बहुत महत्व होता है और वह चालक ही होता है जो मरीज को समय रहते स्वास्थ्य केंद्र पहु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:24 PM (IST)
        

नागेंद्र व जैनेंद्र प्रताप को सीएम ने किया सम्मानित

cm awarded the players

बलरामपुर : राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रदेश के लिए पदक जीतने वाले जिले के ताइक्वांडो खिलाड़ी नागेंद्र गिरी व जैनेंद्र प्रताप सिंह को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किए जाने पर ताइक्वांडो संघ ने हर्ष जताया है। प्रदेश स्तर पर सम्मानित होने वाले यह खिलाड़ी जिले के अन्य खिलाड़ियों में प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। जिले के ताइक्वांडो कोच जियाउल हशमत ने बताया कि बीते दिनों मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:23 PM (IST)
        

कन्या भ्रूण हत्या रोकने को उठाएं प्रभावी कदम

save lady placenta murder

बलरामपुर : कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए हर वर्ग प्रभावी कदम उठाए। लड़कों की चाहत वाली मानसिकता से हटकर सोचना होगा। तभी कानून का पालन सही ढंग से हो पाएगा। उक्त बातें जनपद न्यायाधीश कृष्ण सिंह ने विकास भवन में आयोजित गिरते लिंग अनुपात एवं कन्या भ्रूण हत्या व विधिक साक्षरता शिविर में कही। कहा कि कानून की परिधि में अल्ट्रासाउंड, आइबीएफ केंद्र, आनुवांशिक परामर्श केंद्र, क्लीनिक, इमेजिंग केंद्र इत्या... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:20 PM (IST)
        

बालक वर्ग में भारतीय उतरौला व बालिका में सीएमएस बलरामपुर अव्वल

utraula nad balrampur win the comptetion

बलरामपुर : माध्यमिक स्कूलों की 18 वीं जनपदीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में बालक वर्ग में 174 अंकों के साथ भारतीय विद्यालय इंटर कॉलेज उतरौला पहले नंबर पर रहा। बालिका वर्ग में 283 अंक हासिल कर बलरामपुर सिटी मांटेसरी इंटर कालेज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि खेल बच्चों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:13 PM (IST)
        

बढ़ती घटनाओं के बाद व्यापारियों का गुस्सा फूटा

protest of businessman

बलरामपुर : जिले में बढ़ती आपराधिक घटनाओं और व्यापारियों पर हो रहे जानलेवा हमले के विरोध में उद्योग व्यापार मंडल के बैनर तले व्यापारियों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा और सुरक्षा की मांग की। कहा कि ताबड़तोड़ घटनाओं से आमजन में असुरक्षा की भावना पैदा हो गई है। उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष रमेश पाहवा के नेतृत्व में व्यापारी पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। व्यापारी नेत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

पांच किलोमीटर दौड़ में सरिता व पवन अव्वल

sarita nad pawan won to race

बलरामपुर : 18 वीं जनपदीय क्रीड़ा प्रतियोगिता के दूसरे दिन दौड़ व गोला फेंक खेलों के विभिन्न वर्गो की प्रतियोगिताएं हुई। जिसमें जिले के विभिन्न इंटर कॉलेज के छात्रों ने अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाए। स्थानीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रही क्रीड़ा प्रतियोगिता के दूसरे दिन हुई प्रतियोगिताएं हुई। जिसमें पांच किलोमीटर दौड़ प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में तालुकदार सिंह इंटर कॉलेज की छात्रा सरिता वर्मा पहला स्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

अभिभावक बच्चों से संवाद बनाएं रखें

बलरामपुर : बच्चों से संवादहीनता और दारोगा जैसा व्यवहार उनके मन पर गलत प्रभाव डालता है। माता-पिता के इसी व्यवहार के कारण बच्चों के लापता, गायब या घर छोड़कर भागने की घटनाएं बढ़ी हैं। बच्चों में धैर्य नहीं होता है। इसलिए उन्हें दुलारकर ही अपना निर्णय बताया जा सकता है। मिसिंग बच्चों की तलाश अभिभावक व पुलिस दोनों को करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। पुलिस तो गायब होने की सूचना दर्ज कर बैठ जाती है, ले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:47 PM (IST)
        

फिस्स न हो जाए पुलिसिया 'तलाश'

बलरामपुर : ताबड़तोड़ हो रही हत्या की वारदातें और गोली चलाने की घटनाओं में शामिल बदमाश दीवाली पूर्व पटाखों की जगह दनादन गोली बरसा रहे हैं। तमंचे उनके हाथों में ऐसे लहरा रहे हैं मानों बच्चों के खेलने के खिलौने। इन सबके बाद भी पुलिस ऐसे अपराधियों को गिरफ्तार करने से कतरा रही है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आए दिन हो रहीं आपराधिक वारदातों व पुलिस दावे के बीच चल रही असली शूटरों की 'तलाश' कहीं फिस्स न हो ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:46 PM (IST)
        

विकास की अंधी दौड़ में भूल रहें पर्यावरण संरक्षण : राज्यमंत्री

save the atmosphere

बलरामपुर : विकास की अंधी दौड़ में हम पर्यावरण संरक्षण को भूलते जा रहे हैं। जो मानव विनाश का कारण बनता जा रहा है। वायुमंडल में ऑक्सीजन की लगातार कमी हो रही है। जैव विविधता को भी नुकसान पहुंच रहा है। प्रदेश सरकार वन्य जीवों के संरक्षण के लिए प्रयासरत है। यह बातें सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने नगर के एमएलके महाविद्यालय में सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग द्वारा जैव विविधता पर आयोजित गोष्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

'वैज्ञानिक विधि से खेती कर लाभ उठाएं किसान'

agriculturel from scientific base

बलरामपुर : सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने किसानों से पचपेड़वा में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र का लाभ लेने की अपील की। किसानों की खुशहाली से ही देश, प्रदेश व जिला खुशहाल होगा। कृषि विज्ञान केंद्र की प्रयोगशाला और वैज्ञानिकों के सहयोग से उत्पादकता बढ़ाकर लाभ कमाएं। कृषि विज्ञान केंद्र पर टोल फ्री नंबर की व्यवस्था कराने की बात कही। विकास भवन परिसर में आयोजित जिला स्तरीय खरीफ किसान मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:42 PM (IST)
        

राहत के नाम पर लेखपाल कर रहे वसूली

farmers protest

बलरामपुर : बाढ़ के पानी से बरबाद हुई फसल का मुआवजा किसानों को अभी नहीं मिला है। राहत के नाम पर लेखपालों द्वारा वसूली की जा रही है। इसे तत्काल रोका जाए। इन प्रमुख मांगों सहित सात सूत्री ज्ञापन भारतीय किसान यूनियन के लोगों ने एसडीएम सदर को दिया है। सदर तहसील गेट पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष बृजेश विश्वकर्मा ने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत देने के नाम पर ठगा जा रहा है। लेखपाल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        

उमेश हत्याकांड : ग्राम प्रधान ने रची साजिश, परिजनों ने दिया अंजाम

pradhan do the planning of umesh murder case

बलरामपुर : भ्रष्टाचार विरोधी सेना के प्रदेश अध्यक्ष उमेश प्रताप सिंह हत्याकांड की साजिश ग्राम प्रधान विष्णु चौहान ने रची थी और योजना को अंजाम तक पहुंचाया उसके परिजनों ने। इस बात का दावा शुक्रवार को कोतवाली नगर में आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक बीडी शुक्ल ने मामले का राजफाश करते हुए किया है। उन्होंने बताया कि विष्णु व मृतक उमेश प्रताप सिंह के बीच काफी दिनों से रंजिश चल रही थी। उमेश द्वारा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:50 PM (IST)
        

ढूंढते हैं परिजन, रिकॉर्ड दुरुस्त करती है पुलिस

बलरामपुर : मिसिंग सेल में बच्चों के गायब होने का रिकार्ड तो दुरुस्त है, लेकिन उनको तलाशने में पुलिस हाथ खड़े कर लेती है। गायब बच्चों को खोजने में परिवार के लोग ही अहम भूमिका अदा करते हैं। परिवार के लोगों ने ही अधिकांश लापता बच्चों को खोज निकाला है। अभिभावकों के प्रयास को ही पुलिस अपनी उपलब्धि में बदल देती है। जिले में तीन साल में 44 बच्चों के लापता होने की सूचना पुलिस रिकार्ड में दर्ज है। इनमें स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:48 PM (IST)
        

जनपदीय प्रतियोगिता में पहले दिन सिटी मांटेसरी के छात्रों का दबदबा

cms won the district comptetion

बलरामपुर : स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में शुरू हुई 18 वीं तीन दिवसीय जनपदीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का पहला दिन बलरामपुर सिटी मांटेसरी इंटर कॉलेज के छात्रों के नाम रहा। पहले दिन हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में सीएमएस के छात्रों ने कई पुरस्कार जीते। प्रतियोगिताओं की शुरूआत संास्कृतिक कार्यक्रम के साथ की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि रहे अपर जिलाधिकारी केशव दास व विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक बीडी शुक्ल ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:47 PM (IST)
        

मुनीम को गोली मारकर 90 हजार लूटे

बलरामपुर : बाइक सवार बेखौफ अपराधियों ने बिस्कुट व मसाला व्यवसायी के मुनीम को गोली मारकर 90 हजार रुपयों से भरा बैग लूटकर फरार हो गए। गंभीरावस्था में घायल मुनीम को पहले जिला अस्पताल लाया गया, जहां हालत गंभीर देख बहराइच जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। घटना शुक्रवार अपराह्न लगभग साढ़े चार बजे गौरा थाना क्षेत्र के सदवापुर गांव के समीप नहर की है। नई बाजार तुलसीपुर निवासी प्रमोद कुमार अग्रवाल के प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:46 PM (IST)
        

वादों के सहारे अपने पक्ष में माहौल बना रहे उम्मीदवार

bar sangh election

बलरामपुर : कलेक्ट्रेट बार संघ चुनाव में अध्यक्ष, महामंत्री पद के लिए उम्मीदवारों ने जनसंपर्क तेज कर दिया है। हर कोई अधिवक्ता हितों की रक्षा की दुहाई देकर वोट मांग रहा है। कचहरी परिसर में अब चुनावी चर्चा तेज हो गई है। समर्थक भी जीत-हार की गणित लोगों को समझा रहे हैं। गुरुवार को साथियों के बीच जनसंपर्क कर रहे अध्यक्ष पद के उम्मीदवार रामगोपाल पांडेय ने कहा कि जीतने के बाद अधिवक्ताओं की समस्या का निव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 11:41 PM (IST)
        

आंदोलन की राह पर लेखपाल, जमा किया अतिरिक्त प्रभार का बस्ता

lekhpals protest

बलरामपुर : उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के आह्वान पर लेखपालों ने कार्य बहिष्कार कर दिया है। तीस नवंबर तक जनसूचना, आय-जाति-निवास, हैसियत, जमानत, वारिस, जन शिकायत समेत सभी प्रमाण पत्र तथा बाढ़ - सूखा निर्वाचन संबंधी प्रमाण पत्र तथा बाढ़ सूख निर्वाचन संबंधी प्रमाण पत्रों पर अपनी रिपोर्ट वे अब नहीं दर्ज नहीं करेंगे। अतिरिक्त प्रभार वाले ग्रामों, क्षेत्रों के प्रभार का बस्ता भी तहसीलों में जमा करना शुरू कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 11:38 PM (IST)
        

तूफान से टूटे बिजली के खंभे व तार, ठप है आपूर्ति

fall down the poll

बलरामपुर : पिछले दिनों आए तूफान के चलते टूटकर गिरे पेड़ व खंभों से सादुल्लाहनगर व रेहरा बाजार क्षेत्र में तीन दिनों से बिजली आपूर्ति ठप है। इससे हाहाकार मचा हुआ है। लोग अंधेरे में रहने को विवश हैं। स्थिति यह है कि लोग बिजली न होने से मोबाइल तक चार्ज नहीं कर पा रहे हैं। विकास खंड रेहरा बाजार में 10 खंभे गिर गए हैं। कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर व तार टूट गए। गदनाजोत व मद्यौचौरा में खंभे टूटकर गिरने से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 11:37 PM (IST)
        

बच्चों की राह निहारते पथरा जाती हैं आंखें

बलरामपुर : मिसिंग बच्चों की तलाश के लिए मिसिंग सेल है, लेकिन उसके बाद भी बच्चों की तलाशने में पुलिस दूसरों के सहारे रहती है। अपने कलेजे के टुकड़ों की तलाश में घर-बार छोड़ माता-पिता बैरागी हो जाते हैं। आस्था में मंदिर, मस्जिद व ज्योतिष गुरुओं तक फरियाद कर बच्चों की सलामती की दुआ मांगते हैं। राह देखते-देखते उनकी आंखें पथरा जाती हैं। जिले में तीन साल में 44 बच्चे गायब हुए इसमें 40 बच्चे मिल गए हैं। अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 11:36 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें