Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

नए लोगों को भाजपा से जोड़ने का करें प्रयास

बलरामपुर : भाजपा के सदस्यता अभियान कैंप में जिला महामंत्री कैलाश नाथ शुक्ल ने हुसैनाबाद में सैकड़ों नए लोगों को सदस्य बनाया। हुसैनाबाद क्षेत्र में आयोजित सदस्यता शिविर को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री ने कहा कि प्रत्येक बूथ से भाजपा के सदस्यों की सहभागिता जरूरी है। इसमें भी लोकसभा चुनाव में मिले मत से दोगुना सदस्य बनाना है। जिला भाजपा उपाध्यक्ष रामप्रताप वर्मा ने बूथ प्रभारियों, मंडल प्रभारियों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:11 AM (IST)
        

परिषदीय स्कूलों में लगे अधिकांश हैंडपंप खराब

बलरामपुर : क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में लगे अधिकांश हैंडपंप खराब पड़े हैं। इससे इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। कुछ हैंडपंप पानी दे रहे हैं, लेकिन उनका पानी दूषित होने के कारण पीने योग्य नहीं है। केस एक- प्राथमिक विद्यालय ललिया में लगा इंडिया मार्का हैंडपंप का मशीन बीच से टूटा है। यह स्थिति काफी दिनों हैं। यहां पढ़ने वाले बच्चों को पानी पीने की कोई व्यवस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:10 AM (IST)
        

राजेंद्र लाहिड़ी का बलिदान याद रखेगा हिंदुस्तान

बलरामपुर : देश को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्ति कराने के लिए शहीद हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजेंद्र नाथ लाहिड़ी को उनके बलिदान दिवस पर याद कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। इसके लिए सेनानी संगठन के लोग गोंडा जेल में जाकर शहीद लाहिड़ी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किए तो नगर के वीर विनय चौराहा पर पैगाम सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था द्वारा बलिदान दिवस का आयोजन कर अमर शहीद लाहिड़ी को श्रद्धांजलि दी गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:09 AM (IST)
        

ट्रक-कार में सीधी टक्कर दो की मौत, एक घायल

बलरामपुर : थाना कोतवाली देहात अंतर्गत बौद्ध परिपथ (तुलसीपुर मार्ग) पर सिसई गांव के समीप ट्रक व मारुति आल्टो कार में हुई सीधी टक्कर में दो लोगों की मौत हो गई और एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना मंगलवार रात लगभग दस बजे की बताई जा रही है। मृतक कानपुर के व्यवसायी बताए जा रहे हैं। आल्टो कार से कानपुर के नील वाली गली निवासी अगरबत्ती व्यवयायी आशुतोष गुप्ता (34) पुत्र जगदीश चंद्र गुप्ता, उमेश श्री... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:07 AM (IST)
        

स्वच्छता अभियान पर भारी पड़ रही उदासीनता

बलरामपुर : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर फैली रहने वाली गंदगी को कम करने के लिए चल रहे सफाई अभियान पर कुछ लोगों की उदासीनता भारी पड़ रही है। यही कारण है कि सफाई वाले स्थानों पर कूड़े का ढेर लग रहा है। इसके चलते जिले को साफ-सुथरा बनाने की मुहिम पूरी तरह सफल होती नहीं दिख रही है। राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के अंतर्गत काफी दिनों से स्वच्छता अभियान चलाए जाने के बाद भी नगर के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:06 AM (IST)
        

संदेह के चलते पत्नी की गला रेतकर हत्या

बलरामपुर : चरित्र पर संदेह के चलते पति ने पत्नी की गला रेत कर हत्या कर दी। हत्या के बाद पति मौके से फरार हो गया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना कोतवाली क्षेत्र के बांक भवानी चौकी अंतर्गत टेढ़वा मैनहा गांव के एक ईट भट्ठे पर मंगलवार रात की है। लोनियापुरवा, मनकापुर जिला गोंडा निवासी राजेश चौहान अपनी पत्‍‌नी राधा (26) के साथ एक ईट भट्ठे पर मजदूरी करता ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:05 AM (IST)
        

रसोई गैस पर मध्याह्न भोजन न बनवाने वाले शिक्षकों पर करें कार्रवाई : शहाबुद्दीन

बलरामपुर : परिषदीय स्कूलों के मध्याह्न भोजन रसोई गैस सिलेंडर पर ही पकाया जाए। 526 रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन स्कूलों के नाम से हैं। बीएसए सिलेंडर पर भोजन न पकाने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करें। थानों में कम्प्यूटर पर ही रिपोर्ट दर्ज की जाए। महराजगंज तराई में कंप्यूटर पर एक ही रिपोर्ट दर्ज है यह स्थिति ठीक नहीं हैं। यह बातें जिले के नोडल अधिकारी आवास आयुक्त शहाबुद्दीन ने डॉ. राम मनोहर लोहिया ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:04 AM (IST)
        

चेक वितरण में अनियमितता, फूटा गुस्सा

बलरामपुर : बाढ़ राहत का चेक वितरित करने में अनियमितता का आरोप लगाते हुए श्रीदत्तगंज विकास खंड के लखना, वाजिदपुर टेढ़वा चिचुहिया समेत, अनके गांवों के लोगों ने तहसील में प्रदर्शन कर क्षति के अनुरूप मुआवजा दिलाने की मांग की। ग्रामीणों का कहना है कि लेखपालों ने कम क्षेत्रफल वालों को अधिक रकम की चेक दी, कुछ गांवों के लोगों का चेक नहीं बनाया गया और कुछ को क्षति के सापेक्ष कम राशि का चेक वितरित किया गया।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:43 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ चार दिवसीय कार्यक्रम शुरू

बलरामपुर : नगर के पुराने अस्पताल परिसर में मंगलवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय नौ कुंडीय गायत्री एवं 1101 वेदीय दीप महायज्ञ का शुभारंभ भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू हो गया। गायत्री मंत्र के उद्घोष के साथ शक्तिपीठ गायत्री मंदिर से निकली पावन कलश यात्रा के साथ सजी विभिन्न झांकी ने समूचे नगर को आस्था से सराबोर कर दिया। नशाखोरी को समाप्त करने का जज्बा एवं इसके विरूद्ध तख्ती पर लिखी इबारत हाथ में लेकर समा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:43 PM (IST)
        

अस्पताल में मरीजों के लिए ठंड से बचने का प्रबंध नहीं

बलरामपुर : मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए बनाया गया नगर का जिला मेमोरियल अस्पताल उनके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। अस्पताल में सुविधा व संसाधनों का अभाव दिसंबर महीने में पड़ रही कड़ाके की ठंड में मरीजों के लिए भारी पड़ रही है। जिससे चलते मरीज इलाज के लिए निजी अस्पतालों का रूख करना पड़ रहा है। प्रस्तुत है स्थित की पड़ताल करती रिपोर्ट - मंगलवार को प्रात: दस बजे अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सालय म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:42 PM (IST)
        

सफाई वाले स्थलों पर फेंक रहे कूड़ा

बलरामपुर : सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने के लिए शुरू किया गया राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान विभागीय अधिकारियों की उपेक्षा का शिकार होता दिख रहा है। इसका नजारा नगर के रोडवेज स्टेशन के बाहर फैले कूड़े के ढ़ेर से लगाया जा सकता है। जहां बस स्टेशन पर तैनात सफाई कर्मचारी स्टेशन से निकलने वाली गंदगी को परिसर के बाहर सड़क के ही किनारे डाल देते हैं। जो बीमारियों को दावत दे रही है। राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान की म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:41 PM (IST)
        

बाढ़ राहत के लिए जबदही के ग्रामीणों का प्रदर्शन

बलरामपुर : सदर ब्लॉक के जबदही गांव के ग्रामीणों ने गलत ढंग से बाढ़ राहत का चेक वितरण करने व पात्रों का नाम सूची से गायब करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के उपरांत तहसील दिवस में प्रार्थना पत्र देकर प्रकरण की जांच कराकर पात्रों को बाढ़ राहत का चेक दिलाने व दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। मंगलवार को जिला स्तरीय तहसील दिवस में जबदही गांव के सत्यदेव, पवन कुमार, संत कुम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:40 PM (IST)
        

आवागमन में परेशानी का सबब बनीं बदहाल सड़कें

बलरामपुर: उतरौला क्षेत्र में सड़कों की दशा सुधरना सिर्फ सपना ही बन कर रह गया है। शुरूआत बलरामपुर उतरौला बस्ती मार्ग से करते हैं। जिसे राजमार्ग का भी दर्जा प्राप्त है। इस मार्ग का निर्माण चीन युद्ध के दौरान देश की राजधानी को आसाम से जोड़ने के लिए बनाया गया था। 153 वर्ष बीतने के बाद भी इस मार्ग का उच्चीकरण नहीं किया गया जबकि आबादी बढ़ने के साथ वाहनों में वृद्धि के दबाव में यह सड़क टूटकर ध्वस्त हो गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:39 PM (IST)
        

गुणवत्ता खराब मिली तो जिम्मेदार जाएंगे जेल : शहाबुद्दीन

बलरामपुर : मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले कार्यो को गुणवत्ता के अनुरूप समय से पूरा कर लें। वित्तीय वर्ष में तीन माह बचे हैं। मुख्यमंत्री स्वयं स्थलीय निरीक्षण करेंगे। यदि निरीक्षण में गुणवत्ता खराब मिलेगी तो संबंधित अधिकारी को जेल जाना पड़ेगा। कौशल विकास में अबतक एक भी युवक को लाभ दिया जाना लापरवाही है। इसमें त्वरित सुधार की आवश्यकता है। यह बातें जिले के नोडल अधिकारी, आवास आयुक्त शहाबुद्दीन ने कलेक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:39 PM (IST)
        

सफाई के लिए बच्चों ने भी उठाई जिम्मेदारी

बलरामपुर : स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू किया गया राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान एक मुहिम बनता जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों में फैली गंदगी से होने वाली बीमारियों के मद्देनजर बच्चों के द्वारा भी सफाई अभियान चलाया जा रहा है। श्री शिवम विद्या मंदिर के बच्चों ने शिक्षकों के साथ मिलकर विद्यालय के आसपास फैली गंदगी को साफ किया। आवासीय क्षेत्रों को कूड़े के ढे़र व गंदगी से मुक्त बनाने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:54 PM (IST)
        

नहर में सिल्ट जमा होने से खेतों तक नहीं पहुंच पा रहा पानी

बलरामपुर: नहर में पड़ी सिल्ट की सफाई न कराए जाने से नहर पटती जा रही है। इससे नहर का लाभ क्षेत्रीय किसानों को नहीं मिल पा रहा है। किसान निजी संसाधनों से खेतों की सिंचाई करने को विवश हैं। जबकि किसानों को गेहूं आदि की सिचांई के लिए पानी की जरूरत है। प्रकरण उतरौला पंप हाउस के नाम से जाना जाने वाला सरजू खंड तीन के नहर का है, जो भोजपुर गांव के समीप राप्ती नदी में स्थित है। किसानों को सिंचाई सुविधा मि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

साखू की लकड़ी समेत पकड़ी गई ट्राली

बलरामपुर : भांभर रेंज के जंगल से काटी गई लकड़ी ट्राली सहित पकड़कर सात लोगों के विरुद्ध वन विभाग की कार्रवाई की गई है। रविवार की रात जंगल से काटकर लाई जा रही लकड़ी को मुखबिर की सूचना पर वन दारोगा कमलेश तिवारी श्रीमन नारायण शुक्ल, हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव व प्रेमनाथ चौधरी बलदानडीह के रास्ते पर पकड़ लिसा। यहां एक ईट भट्ठे की ट्राली पर लदा पांच बोटा साखू बरामद किया गया। ट्राली पर लदे सभी बोटे हरे रंग क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

प्रतिभा प्रदर्शन का उचित मंच होता है स्कूल का वार्षिक उत्सव : एएसपी

बलरामपुर : स्कूल का वार्षिक उत्सव एक ऐसा मंच होता है जहां बच्चों को अपनी प्रतिभाओं को दिखाने का पूरा मौका मिलता है। यह बातें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक लालसाहब यादव ने शारदा पब्लिक स्कूल के वार्षिक उत्सव के दौरान कही। उन्होंने बताया कि स्कूल के ऐसे आयोजनों में बच्चें बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं जिससे उनमें एक बड़े जन समूह का सामना करने की क्षमता का विकास होता है। इस दौरान नर्सरी के बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

पांच माह बाद भी नहीं बना मध्याह्न भोजन

बलरामपुर : शासन द्वारा प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये खर्च कर परिषदीय स्कूलों में संचालित किए जा रहे मध्याह्न भोजन योजना भी विभागीय अधिकारियों की उदासीनता व शिक्षकों की लापरवाही के चलते विफल होती दिख रही है। इसी का परिणाम है नए सत्र से संचालित हुए तुलसीपुर शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सेखुइकला नवीन में सत्र शुरू होने के पांच महीने बाद भी मध्याह्न भोजन नहीं बन रहा है। इसी के चलते बच्चों को भूखे रहकर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

..तो बगैर तकनीकी संयंत्र के होता विद्युत उपकेंद्र का उद्घाटन

बलरामपुर : उद्घाटन के लिए बनकर तैयार विद्युत उपकेंद्र का उदघाटन बगैर संयंत्रों के करने की तैयारी है। नगर और ग्रामीण के उपकेंद्र अलग कर ओवरलोड से बचने हेतु नगर के लिए शासन ने अलग फीडर की व्यवस्था की है, परंतु भवन बनकर तो खड़ा हो गया लेकिन अभी तक भवन में कोई सयंत्र नहीं लग पाया है। फीडर तो किसी तरह लगा दिया गया है, जबकि ट्रांसफार्मर जोड़ा गया है। मिट्टी का काफी काम अभी बाकी है। चर्चा में थी कि प्रद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें