1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

सीता स्वयंवर की सजी झांकी, कथा सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रद्धालु

बलरामपुर : संगीतमयी श्रीमद्भागवत कथा के दौरान सीता स्वयंवर की सजी झांकी देखकर उपस्थित लोग झूम उठे। हर ओर से जयश्रीराम-जय श्रीराम के उदघोष से पूरा वातावरण गूंज रहा था। इसके बाद जब अयोध्या से आए कथा व्यास संत सर्वेश जी महराज ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के विवाह का वर्णन सुनाया तो श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर झूमने लगे। ललिया थाना क्षेत्र के मथुरा बाजार के मजरे चैसार में चल रही संगीतमयी श्रीमद्भागवत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 12:21 AM (IST)
        

आठ अभ्यर्थियों ने लिया नियुक्ति पत्र

बलरामपुर : जिले के लिए स्वीकृत सहायक अध्यापक के रिक्त पदों को भरने के लिए घोषित छठी मेरिट सूची के आधार तीसरे दिन आठ अभ्यर्थियों ने सहायक अध्यापक का नियुक्ति पत्र लिया। वितरण के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर बने काउंटर पर पूरे दिन एक-एक कर अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र लेने के लिए आते रहे। वर्ष 2011 में प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती में जिले के लिए कुल 1700 पद घोषि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 12:20 AM (IST)
        

दुर्घटना को दावत दे रहे स्कूलों के जर्जर भवन

बलरामपुर : क्षेत्र के पुराने जर्जर हो चुके विद्यालय भवनों को नीलाम नहीं किया जा रहा है। जिससे यह भवन दुर्घटना को दावत दे रहे हैं। यह स्थित पुराने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय भवनों की है जो कभी भी धरासाई हो सकते हैं। नए भवनों के बनने के बाद भी कुद ऐसे भवन है जिन्हें निष्प्रयोज्य घोषित नहीं नहीं किया जा रहा है। ऐसे भवनों की नीलामी कराए जाने से जहां ग्राम पंचायत के राजस्व में वृद्धि होती। वहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 12:19 AM (IST)
        

मौसम से सहमे किसान, बची फसल सहेजने को लेकर चिंतित

बलरामपुर : शहर से बाहर पक्की सड़क से गांव की पगडंडी पर पहुंचते ही धूप की परवाह किए बिना किसान खेतों में काम करते दिखते हैं। जिस तरफ नजर घुमाएं किसान अपनी फसल को समेटता दिखता है। क्योंकि उसे भ्रम है कि कहीं फिर न बरसात हो जाए और बची फसल एकदम नष्ट हो जाए। इसी डर में किसान रात दिन खेतों में काम कर रहे हैं। बौद्ध परिपथ से गनवरिया गांव को जाने वाले मार्ग पर पेड़ की छांव में बैठे किसान खेतों में पड़ी फस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 12:18 AM (IST)
        

ब्राह्माण समाज के सिरमौर थे महर्षि परशुराम : पूर्व सांसद

बलरामपुर : महर्षि परशुराम ब्राह्माण समाज के सिरमौर थे। वह ¨हदू व ब्राह्माण समाज के सबसे प्रभावी पुरुष थे। उन्होंने न सिर्फ भारत को अपितु पूरे विश्व को ¨हदू सम्मान व ब्राह्माण की वीरता का परिचय दिया। यह साबित कर दिया कि ब्राह्माण दीन बने तो भिक्षु और क्रोध में आए तो विनाशक बन जाता है। यह बातें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद चंद्रभाल मणि तिवारी ने महर्षि परशुराम के जन्मदिवस पर कल्ला भट्ठा परिस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 12:16 AM (IST)
        

पांच साल के अनुभव वाले चालक को ही दें स्कूल वाहन

बलरामपुर : विद्यालय प्रबंधक अपने संस्थान के वाहन चालक को नौकरी देते समय उसके पांच साल पुराने लाइसेंस की जांच अवश्य करें। इस मानक को पूरा न करने वाले चालक को वाहन कतई न दें। यह बातें यात्री कर अधिकारी आशुतोष उपाध्याय ने रविवार को संभागीय परिवहन कार्यालय में आयोजित वाहन चालकों की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। कहा कि स्कूल वाहन, टैक्सी व अन्य व्यवसायिक वाहनों को चलाने के लिए चालक के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 12:14 AM (IST)
        

बेमौसम बरसात ने बदला गेंहू के दानों का रंग

बलरामपुर : जिले के किसानों के सामने अपनी फसल को सहेजने की चिंता है। बेमौसम बरसात में भीग कर नम हुई गेंहू की फसल से मड़ाई का कार्य पूरी तरह प्रभावित हो गया। मौसम की मार से बची आधी फसल को बचाने के लिए किसान रात दिन मेहनत कर रहे हैं। सरकारी आंकडों में फसल की क्षति मामूली होने के कारण किसानों को सरकारी इमदाद भी नहीं मिली है। जिला प्रशासन के सर्वे में नुकसान ढ़ाई प्रतिशत ही है जबकि किसानों की नजर में नु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 12:13 AM (IST)
        

नौ अभ्यर्थियों ने लिया सहायक अध्यापक का नियुक्ति पत्र

बलरामपुर : जिले के लिए स्वीकृत सहायक अध्यापक के रिक्त पदों को भरने के लिए घोषित की गई मेरिट के आधार पर नियुक्ति पत्र वितरण का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। इस दिन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय आए नौ अभ्यर्थियों ने अपना नियुक्ति पत्र लिया। वर्ष 2011 में प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती में जिले के लिए कुल 1700 पद घोषित किए गए थे। इसके लिए कुल एक लाख 38 हजार 924 अभ्यर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 12:11 AM (IST)
        

थारू जनजातियों का धर्मातरण रोकने के लिए कार्यकर्ता तैयार : योगी

बलरामपुर : गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी, गोरखपुर सांसद महंथ योगी आदित्यनाथ ने कहाकि जिले की भारत नेपाल सीमा से सटे 36 गांव में रहने वाली थारू जनजातियों पर धर्मातरण का दबाव बनाया जा रहा है। थारू जनजाति का धर्मातरण रोकने के लिए ¨हयुवा के कार्यकर्ता तैयार हैं। कहाकि सपा परिवार वादी पार्टी है। वोट के लिए एक वर्ग विशेष के लोगों का उत्पीड़न किया जा रहा है। जो नेता जातिवाद, क्षेत्रवाद के नाम पर सामाजिक ताने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 12:09 AM (IST)
        

आजादी के 60 साल बाद भी बाबा साहब का सपना अधूरा

बलरामपुर : बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समता मूलक समाज का जो सपना देखा था वह आजादी के 60 वर्षो बाद भी पूरा नहीं हो सका है। आज उन्हीं का देन है कि पिछड़े एवं दलित वर्ग के लोग भी समाज के उच्च स्थान पर काबिज हैं। यह बातें गैंसड़ी के महामाया बौद्ध बिहार परिसर में आयोजित डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती सप्ताह समारोह में सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. शिव प्रताप यादव ने कही। बाबा साहब की प्रतिमा पर माल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 12:09 AM (IST)
        

गंभीरता से करें प्रार्थना पत्रों का निस्तारण : डीएम

बलरामपुर : जिलाधिकारी प्रीति शुक्ला ने कहा कि समाधान दिवस में आए प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गंभीरता से करें जिससे किसी को भी शांतिभंग का अवसर न मिल सके। प्रार्थना पत्रों के त्वरित निस्तारण से लोगों की समस्याएं भी दूर होंगी और उन्हें बेवजह भटकना नहीं पड़ेगा। जिलाधिकारी शनिवार को नगर कोतवाली व उतरौला कोतवाली में आयोजित समाधान दिवस का औचक निरीक्षण कर रहीं थीं। कोतवाली नगर में डीएम को आप बीती सुनाने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:54 PM (IST)
        

पेड़ की छांव तो कहीं तिरपाल के नीचे हो रही पढ़ाई

बलरामपुर : विद्यालय खोलना कमाई जा जरिया बन गया है। जिला मुख्यालय से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय प्रबंधक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से आठवीं तक की मान्यता लेकर हाईस्कूल तक के विद्यालय संचालित कर रहे हैं। इतना ही नहीं इन स्कूलों में तैनात शिक्षकों की संख्या व उनकी शैक्षिक योग्यता का भी कोई निर्धारण नहीं है। परिणाम स्वरूप शिक्षक कम होने पर छात्र-छात्राएं ही अन्य बच्चों को पढ़ाती हैं। प्रस्तुत है ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:53 PM (IST)
        

अंतिम दिन सिर्फ छह शिक्षामित्रों ने कराई काउंसिलिंग

बलरामपुर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर दूसरे चरण में बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए कराई जा रही काउंसिलिंग के अंतिम दिन नौ के सापेक्ष छह शिक्षामित्रों ने काउंसिलिंग कराई। जिससे समायोजन के लिए काउंसिलिंग कराने वाले शिक्षामित्रों की संख्या 1083 पहुंच गई। दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए हो रही का... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:51 PM (IST)
        

आवास आवंटन में गड़बड़ी, तालाब पर मिला अवैध अतिक्रमण

बलरामपुर : समग्र ग्राम ऐलरा में तालाब पर अतिक्रमण मस्जिद के मार्ग का निर्माण व लोहिया आवास के आवंटन में अनियमितता के शिकायत की जांच जिलाधिकारी द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम द्वारा किया गया। नौडिहवा पुरवे में स्थित तालाब पर अतिक्रमण पाया गया। जिसे तत्काल खाली कराकर सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव ग्राम सभा द्वारा पारित करके शीघ्र कार्य कराए जाने का निर्देश दिया गया। मस्जिद के मार्ग के निर्माण को ग्रामीणों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:51 PM (IST)
        

14 अभ्यर्थियों ने लिया नियुक्ति पत्र

बलरामपुर : जिले के लिए स्वीकृत सहायक अध्यापक के रिक्त पदों को भरने के लिए घोषित की गई मेरिट के आधार पर नियुक्ति पत्र वितरित किए जाने का सिलसिला शनिवार को शुरू हो गया। वितरण के पहले दिन 214 के सापेक्ष 14 अभ्यर्थियों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर अपना नियुक्ति पत्र लिया। वर्ष 2011 में प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती में जिले के लिए कुल 1700 पद घोषित किए गए थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:50 PM (IST)
        

महिला से सामूहिक दुष्कर्म, नहीं लिखी रिपोर्ट

बलरामपुर : हरैय्या सतघरवा थाना क्षेत्र के फतेहनगरा निवासी रजिया पत्‍‌नी रज्जू (दोनों काल्पनिक नाम) ने पुलिस अधीक्षक वीडी शुक्ल को प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया है कि उसके साथ गांव के ही दो लोगों ने दुष्कर्म किया है। पीड़िता का कहना है कि उसका पति परदेश रहता है। वह 17 अप्रैल को रात लगभग 11-12 बजे के बीच घर में अकेले सोई थी। उसके बच्चे छत पर सोए थे और सास-सुसर अलग रहते हैं। अरोप है कि इसी क्रम में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:49 PM (IST)
        

कोई विद्यालय अब शिक्षक विहीन नहीं रहेगा : राज्यमंत्री

बलरामपुर : प्रदेश के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने कहा कि शिक्षा के प्रति प्रदेश सरकार बहुत ही संवेदनशील है। कोई भी विद्यालय अब शिक्षक विहीन नहीं रहेगा। शिक्षक भर्ती से यह समस्या भी खत्म हो गई है। विद्यालयों में ऐसा शिक्षण माहौल बनाए कि ग्रामीण क्षेत्रों के अभिभावक परिषदीय विद्यालयों को छोड़कर प्राइवेट विद्यालयों को ओर नजर न उठा सके। राज्यमंत्री डॉ. यादव शनिवार को यहां पूर्व माध्यमिक विद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 11:48 PM (IST)
        

यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा

बलरामपुर : जिले के एमपीपी इंटर कॉलेज में चल रहा यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुक्रवार को समाप्त हो गया। केंद्र पर 15 दिनों तक 53 टोलियों ने लगभग साढ़े चार सौ शिक्षकों ने बोर्ड द्वारा भेजी गई एक लाख 66 हजार 541 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के लिए जिले में कुल एक लाख 66 हजार उत्तर पुस्तिकाएं भेजी गई थी। इसमें हाईस्कूल की 99 हजार व इंटरमीडिएट की 67 हजार ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 12:05 AM (IST)
        

ऐतिहासिक धरोहरों ने संजोए रखा है अद्भुत वास्तुकला

बलरामपुर : विश्व हेरिटेज दिवस पर एक बार फिर ऐतिहासिक धरोहरों की याद ताजा हुई हैं। बलरामपुर जिला भी प्राकृतिक संपदा के साथ ऐसी इमारतों के मामले में भी धनी है। ऐतिहासिक महत्व के साथ ही स्थापत्य कला व वास्तुकला की अद्भुत प्रतिबिंब यह इमारतें बलरामपुर राज परिवार की हैं, लेकिन पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई हेरिटेज पर्यटन नीति से इनके भी पयर्टन के मानचित्र पर निखरने क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 12:03 AM (IST)
        

354 शिक्षामित्रों ने कराई काउंसिलिंग

बलरामपुर : दूसरे चरण में बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने के लिए कराई जा रही काउंसिलिंग के तीसरे दिन 356 के सापेक्ष 354 अभ्यर्थियों ने अपने-अपने अभिलेख जमा किए। काउंसिलिंग कराने के लिए अभ्यर्थी सुबह से ही जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डॉयट) के चक्कर काटते रहे। शनिवार को काउंसिलिंग के दौरान छूट गए नौ अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 12:02 AM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें