1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

झाड़ी से घिरा है गांव में बना उपकेंद्र

बलरामपुर : गांव-गांव तक महिलाओं एवं बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए बने सब सेंटर का प्रयोग न होने से जर्जर अवस्था में पहुंच गया है। करोड़ों रुपये की लागत से बने दर्जनों उपकेंद्र का लाभ लाभार्थियों को नहीं मिल रहा है। समूचे क्षेत्र में कुल 29 उपकेंद्र (एएनएम सेंटर) हैं। जिसमें 28 न्याय पंचायत स्तर तथा एक नगर में स्थित है। शासन की मंशा थी कि गांव स्तर पर प्रसूताओं की डिलीवरी तथा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 11:55 PM (IST)
        

बेखौफ हो रहा बालू का अवैध खनन

बलरामपुर : यहां अवैध बालू खनन का कार्य बेखौफ होकर रेत माफिया कर रहे हैं। प्रतिदिन दर्जनों बैलगाड़ी व ट्रैक्टर-ट्राली से दिन-रात बालू खनन कर राजस्व को भी भारी क्षति पहुंचा ही रहे हैं। साथ ही आए दिन अधिक भार वाली ट्रैक्टर-ट्राली को तेज गति से दौड़ाने के कारण आम लोगों को भी इनका शिकार होना पड़ रहा है। गौरतलब है कि रोज हो रहे इस अवैध खनन के बाद भी पिछले एक माह से न तो कोई रेत माफिया पुलिस की पड़ में आया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 11:54 PM (IST)
        

करोड़ों से बना स्वास्थ्य भवन बेकार

बलरामपुर : तीन करोड़ बीस लाख रुपये की लागत से बनकर तैयार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निरर्थक साबित हो रहा है। ढ़ाई लाख की आबादी स्वास्थ्य सेवाओं से महरुम है। क्षेत्र में अपंजीकृत चिकित्सकों के भरोसे ही चिकित्सा व्यवस्था है। स्थानीय विकास खंड के लठावर में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध न होने के कारण क्षेत्रवासियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। सामुदायिक स्वास्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 11:54 PM (IST)
        

नौनिहालों के हौसलों को लगेंगे 'पंख'

बलरामपुर : बुनियादी शिक्षा में गुणात्मक सुधार की कवायद में जुटा जिला बेसिक शिक्षा विभाग अब नौनिहालों की प्रतिभा को भी निखारने की पहल कर रहा है। इसके लिए 'पंख' नामक पत्रिका का प्रकाशन कर उन बच्चों की प्रतिभा को कविता, गीत व कहानियों के माध्यम से लोगों के समक्ष रखने को तैयार है जिससे कि परिषदीय स्कूलों के प्रति लोगों का नजरिया बदले। इस अनूठी पहल शुरूआत देहात शिक्षा क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 11:53 PM (IST)
        

909 को मिला पैसा फिर भी लोहिया आवास का निर्माण सुस्त

बलरामपुर : जिले में डॉ. राम मनोहर लोहिया आवास के निर्माण की प्रगति सुस्त है। 1055 चयनित आवास लाभार्थियों में से 909 को प्रथम किश्त दी गई है, लेकिन इसके बाद भी निर्माण की गति तेज नहीं हुई है। वर्ष 2012-13 के आवास अभी अधूरे ही पड़े है। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं को भी अधिकारी गंभीरता से नहीं लेते हैं। इसका उदाहरण डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित गांवों में लोहिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 11:51 PM (IST)
        

पात्र व्यक्तियों को मिले योजनाओं का लाभ

बलरामपुर : सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सभी विभाग के अधिकारियों की है। इसमें शिथिलता बरतने वाले विभागध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आवास आयुक्त शहाबुद्दीन ने श्रीदत्तगंज विकास खंड के गुलवरिया माफी गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के बाद उक्त निर्देश दिया। डॉ. लोहिया समग्र गांव में आवास आयुक्त ने गांव की विद्युतीकरण, पोषाहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 11:46 PM (IST)
        

आधी आबादी के लिए एक अस्पताल नहीं

बलरामपुर : तहसील क्षेत्र की करीब साढ़े तीन लाख की आबादी एक मात्र महिला अस्पताल के लिए तरस रही है। समूचे क्षेत्र में कोई महिला अस्पताल न होने से प्रसूताओं सहित अन्य महिला मरीजों को जिला महिला चिकित्सालय पर निर्भर रहना पड़ता है। यहां भी समय से न पहुंच पाने का दंश भी उन्हें कभी-कभी झेलना पड़ता है। हनुमानगढ़ी मंदिर के पीछे खाली पड़े स्वास्थ्य केंद्र के विशाल परिसर में महिला अस्पताल बनवाए जाने की लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:40 PM (IST)
        

पुण्यतिथि पर याद किए गए राजीव गांधी

बलरामपुर : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 24 वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेसियों ने पार्टी को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। इस दौरान कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री को राष्ट्र निर्माता बताया। साथ ही जिला मेमोरियल व महिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को फल वितरित किए। कांग्रेस पार्टी के कैंप कार्यालय पर पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि सभा का आयोजन किया गया। जिलाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह ने कहा कि पार्टी के ने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:39 PM (IST)
        

कार्यशैली में बदलाव करें अधिकारी : आवास आयुक्त

बलरामपुर : अधिकारी अपनी कार्यशैली बदल लें। तेजी से कार्य करें। दस प्रतिशत तक जो निर्माण कार्य अधूरे हैं उसे प्रत्येक दशा में 15 दिन के भीतर पूरा कर लें। दो दिन में चालू वित्तीय वर्ष की कार्य योजना तैयार कर जिलाधिकारी के माध्यम से भेज दें। यह निर्देश आवास आयुक्त व जिले के नोडल अधिकारी शहाबुद्दीन ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान दिए। कहा कि अधिकारी शिथिलता छोड़कर तेजी से क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:38 PM (IST)
        

बीएसए कार्यालय पर शिक्षकों का प्रदर्शन

बलरामपुर : शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन किए जाने व नियमित वेतन भुगतान की मांग को लेकर आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षक व शिक्षामित्रों ने गुरुवार को बीएसए कार्यालय को घेराव कर जोरदार प्रदर्शन किया। गुरुवार को एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष देव कुमार मिश्र के नेतृत्व में बड़ी संख्या में शिक्षक व शिक्षामित्रों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर घेराव कर नार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:38 PM (IST)
        

ताला तोड़कर चोरों ने पार किया नकदी समेत लाखों का माल

बलरामपुर :दीवार फांदकर आंगन से घुसे चोरों ने दो कमरों का ताला तोड़कर नगदी समे लाखों रुपये का कीमती सामान पार कर दिया। घटना कस्बा चौकी क्षेत्र में नगर से सटे गांव सेखुइया में बुधवार रात की है। भुक्तभोगी फजल अली पुत्र आशिक अली ने बताया कि बुधवार रात लगभग आठ बजे खाना खाकर वे पति पत्नी सो गए। बेटा तथा बहू इलाज के लिए लखनऊ गए थे। रात में किसी समय दीवार फांदकर आंगन में घुसे चोरों ने बेटे तथा बहू के दो ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:36 PM (IST)
        

बढ़ रही सूरज की तपिश, लोग बेहाल

बलरामपुर : सूरज से बरस रही आग व तेज गर्म हवाओं ने लोगों का जनजीवन प्रभावित कर दिया है। मई के तेज धूप में 43 डिग्री तापमान ने लागों का घरों से निकला बंद करा दिया है। जिन्हें मजबूरी में निकलना भी पड़ता है वह लू व धूप से बचने के लिए दुपट्टा, छतरी, धूप का चश्मा आदि का सहारा लेते दिख रहे हैं। तेज धूप व बढ़ रहे तापमान ने लोगों का जीवन बेहाल कर दिया है। दिन में बढ़ते तापमान के साथ लोगों पर गर्मी की मार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:35 PM (IST)
        

आजाद हुए वजूद मियां जाएंगे अपने वतन

बलरामपुर :भारत-नेपाल सीमा पर बगैर पासपोर्ट व वीजा के गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिक वजूद मियां उर्फ आजाद अब आजाद हो गए हैं। सजायाफ्ता इस विदेशी नागरिक को अब ससम्मान भारत सरकार उनके वतन बांग्लादेश भेजेगी। बता दें कि जिले में भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) नौवीं वाहिनी द्वारा नौ मार्च 2013 को सीमा से सटे सिरियानाका के पास संदिग्धावस्था में घूम रहे बांग्लादेशी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 11:34 PM (IST)
        

प्रदर्शन कर भाकियू कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

बलरामपुर : गोंडा से बढ़नी तक ट्रेनों का परिचालन तत्काल कराया जाए। गन्ना किसानों का बकाया मूल्य का भुगतान कराने सहित दस सूत्री मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर डीएम के प्रतिनिधि को ज्ञापन दिया। भारतीय किसान यूनियन (भानू) के जिलाध्यक्ष बृजेश विश्वकर्मा के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट में जमकर नारेबाजी की। जिलाध्यक्ष ने कहाकि चीनी मिल किसानों का पैसा दबाए बैठी है। नलकूप व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 10:12 PM (IST)
        

नगर का बदला रोस्टर, गांवों में अभी भी बदहाल आपूर्ति

तुलसीपुर (बलरामपुर) : उपभोक्ताओं की मांग के अनुरूप तहसील क्षेत्र को एक बार फिर रात और दिन में बिजली मिलने का रोस्टर लागू हो गया है। इस रोस्टर के लागू होने पर लोगों में हर्ष है। नगर पंचायत अध्यक्ष फिरोज पप्पू ने बताया कि इस शेड्यूल की मांग सपा नेता सलिल सिंह टीटू के माध्यम से शासन से किया गया था। इसके पूर्व अधिशासी अभियंता एसके ओझा ने भी रात आठ बजे से सुबह चार बजे तक तथा दिन में 12 बजे से अपराह्न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 10:12 PM (IST)
        

दूसरे दिन भी जारी रहा कलेक्ट्रेट पर आमरण अनशन

बलरामपुर : दबंगों द्वारा मकान व जमीन पर अवैध तरीके से कब्ज किए जाने की विरोध में कलेक्ट्रेट में आमरण अनशन पर बैठे परिवार का अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा। पूरे दिन परिवार के लोगों कब्जे को हटाए जाने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में बैठे रहे, लेकिन जिले के किसी भी अधिकारी संबधित परिवार का हाल जानने की जहमत भी नहीं उठाई। ललिया थाना क्षेत्र के बजरडीह गांव निवासी प्रेमावती पत्‍‌नी स्वर्गीय मेवालाल ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 10:10 PM (IST)
        

हम तो देखने आए थे अटल जी के मतदाता

इमिलिया कोड़र बलरामपुर का नाम बहुत सुना और यहां के बारे में बहुत कुछ पढ़ा भी है, लेकिन आज तो हम अटल जी के मतदाता देखने आए हैं। बेहद शांतप्रिय व मंझे हुए दार्शनिक अंदाज में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने यहां की जनता से रिश्ता जोड़ा तो उनके जेहन में कई पुरानी यादें भी ताजा होती दिखीं। दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा आयोजित महाराणा प्रताप जयंती समारोह में जब बोलने का अवसर राज्यपाल को मिला तो उन्होंने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 10:09 PM (IST)
        

चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी से दिनचर्या बेपटरी

बलरामपुर : मई के महीने में चिलचिलाती धूप के साथ पड़ रही गर्मी से लोगों की दिनचर्या बेपटरी हो गई है। दोपहर में घरों से बाहर निकलने वाले लोग तेज धूप व गर्मी से बचने के लिए गमछा व दुपट्टे का सहारा लेते दिखे। सूरज के तेज धूप में आसमान से बरश रही गर्मी ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। ज्येष्ठ के महीने में पड़ रही उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थित यह है कि प्रात: ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 10:09 PM (IST)
        

शिक्षा में बढ़ता भ्रष्टाचार चिंतनीय : राम नाईक

बलरामपुर : प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि शिक्षा में बढ़ता भ्रष्टाचार चिंतनीय है। हमने नकल पर रोक लगाने के लिए 24 विश्वविद्यालयों में अभियान चलाया है। इसका कुछ सार्थक परिणाम भी आया है, लेकिन एक-दो कुलपति को धमकी भी मिली है। कानून व्यवस्था को और प्रभावी बनाने की जरूरत है। प्रदेश सरकार के विकास कार्य की नीति ठीक है, लेकिन नोएडा आदि में हुए भ्रष्टाचार से विकास की गति पर असर पड़ा है। इस पर रोक ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 10:08 PM (IST)
        

बीपीएल सूची के फेर में फंसा इंदिरा आवास का निर्माण

बलरामपुर : बीपीएल सूची से मिलान के फेर में इंदिरा आवास के 1200 लाभार्थियों को दूसरी किश्त नहीं मिल पा रही है। हालांकि अधिकारी 5400 लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी करने का दावा कर रहे हैं। इंदिरा आवास के लाभार्थियों को आवंटित धनराशि देने के लिए अधिकारी काफी सतर्कता बरत रहे हैं। क्योंकि पूर्व में इंदिरा आवास के लाभार्थियों के चयन में गोलमाल की शिकायत पर शासन स्तर से जांच हुई थी। जांच में ब्लॉकों से ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 May 2015 10:27 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें