Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

बाढ़ में बहने से चार की मौत, तीन लापता

बलरामपुर : बलरामपुर : जिले में बाढ़ का कहर जारी है। सोमवार व मंगलवार को बाढ़ की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई और तीन लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। सोमवार को तुलसीपुर थाना क्षेत्र के मुड़िला नौबस्ता निवासी सत्यदेव तिवारी (35) का चारा काटने गया था और बाढ़ की जद में आ गया और पानी में डूबने से उसकी मौत हो गई। शिवानगर निवासी 12 वर्षीय बालक संजीव बाढ़ में बह गया उसका पता नहीं है। ललिया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)
        

स्वास्थ्य विभाग ने 32 बाढ़ चौकियों पर वितरित की दवा

बलरामपुर : जिले में आई भीषण बाढ़ में राहत कार्य एवं बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले के 32 बाढ़ चौकियों पर दवाओं का वितरण किया जा रहा है। साथ ही विभाग द्वारा इस आपदा से निपटने के लिए विभागीय अधिकारियों को तैयार रहने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उपेंद्र कुमार वर्मा ने मंगलवार को बताया कि जिले में बाढ़ से निपटने के लिए 32 बाढ़ चौकिय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)
        

घर-घर जन्मे कान्हा, महिलाओं ने गाए मंगल गीत

बलरामपुर : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जिले में जगह-जगह झांकी सजाई गई। राधा-कृष्ण मंदिर में विशेष पूजा की गई। लोगों ने अपने घरों में भी कान्हा के जन्म की झांकी सजाया। जैसे ही श्रीकृष्ण का जन्म हुआ लोग मंगलगीत गाने लगे। जिले में ही दो दिन जनमाष्टमी का पर्व मनाया गया। भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाए जाने वाले इस पर्व में लोग मंदिर व अपने घरों में भगवान कृष्ण के जन्म की विशेष पूजा करते... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)
        

कागजों में ही 'राहत' तो कैसे मिले पीड़ितों को छांव

बलरामपुर : नेपाल से आए सैलाब से जिले में जल तांडव का नजारा चहुंओर दिख रहा है। पौने दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। उन्हें दो वक्त की रोटी के साथ स्वच्छ पानी के लिए भी तरसना पड़ रहा है। राहत व बचाव न मिलने से वे कहीं पेड़ की छांव तो कहीं प्लास्टिक की पन्नी ताने जीवनयापन को मजबूर हैं। बाढ़ की जद में आए गांवों से थोड़ी भी उम्मीद दिखी तो वे जान हथेली पर रखकर अपना सबकुछ छोड़कर बाहर आ रहे हैं, लेकि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)
        

तहसील दिवस का लेखपालों ने किया बहिष्कार

बलरामपुर : उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के निर्देश पर मंगलवार 19 अगस्त को जिले की सभी तहसीलों के लेखपालों ने तहसील दिवस का बहिष्कार कर दिया। जिसके चलते तहसील दिवस का आयोजन नहीं हो सका। इतना ही नहीं संघ के पदाधिकारियों ने पूर्व घोषित तिथि के अनुसार 30 अगस्त तक होने वाले सभी तहसील दिवसों का बहिष्कार करने की बात भी कही है। संघ के जिलामंत्री मुश्ताक अहमद ने बताया कि लेखपाल संघ द्वारा पूर्व में ही 16 से 30... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)
        

विद्युत उपकेंद्र का जलभराव निकालने के लिए ढहाया दो मंजिला भवन

बलरामपुर : विद्युत परिसर में जलभराव से पिछले 72 घंटे से समूचे क्षेत्र की बिजली बाधित है। पुल पर अतिक्रमण से जल निकासी से बाधित होने से आक्रोशित उपभोक्ता व व्यापार मंडल ने प्रशासनिक अधिकारियों से विरोध जताने पर सड़क तोड़कर जलनिकासी का रास्ता बनाया गया। इतना ही नहीं प्रशासन ने बलरामपुर चौराहे पर पुल पर बने दो मंजिला मकान को जेसीबी लगाकर ढहा दिया तथा पुल को साफ करा दिया। भारी बारिश से विद्युत उपकेंद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:24 PM (IST)
        

राहत व बचाव के लिए उतरी तीन कंपनी पीएसी

बलरामपुर : राहत व बचाव मामले को लेकर हो रही किरकिरी के बीच जिलाधिकारी मुकेश चंद्र ने दावा किया है कि 668 लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है। बचाव के लिए तीन कंपनी पीएसी की टीम लगा दी गई है। एलडीआरफ की एक टीम वाराणसी से आ रही है। उन्होंने कहा कि राप्ती नदी का जलस्तर स्थिर हो गया है। इससे अब खतरा कम हो गया है। राहत व बचाव के लिए मुकम्मल व्यवस्था की गई है। एक बलरामपुर व दो कंपनी गोंडा से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:22 PM (IST)
        

जल प्रलय के आगे बेबस दिखा प्रशासन

बलरामपुर : जिले में राप्ती नदी व पहाड़ी नालों में आए जल सैलाब के आगे जिला प्रशासन रविवार को पूरी तरह बेबश दिखा। दोपहर तक तीन नाव किसी तरह पहुंची तो उनमें से एक पानी में उतरते ही भर गई। स्थिति यह रही है कि कई लोग बचाव की गोहार लगाते रहे, लेकिन उनकी मदद प्रशासनिक स्तर से नहीं हो सकी। बता दें कि शनिवार को जब बाढ़ आई तो देरशाम जिलाधिकारी मुकेश चंद्र के हवाले से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि बचाव ए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:22 PM (IST)
        

चीनी मिलों ने जड़ा ताला, मजदूरों को दी छुट्टी

बलरामपुर : किसानों का गन्ना मूल्य बकाया भुगतान न करने पर प्रशासन की ओर से बन रहे दबाव के बीच जिले कीतीनों चीनी मिलों द्वारा बंदी की घोषणा कर दी गई है। साथ ही कार्यरत श्रमिकों को छुट्टी दे दी गई है। इससे जिले के हजारों श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। साथ ही चीनी मिल प्रबंधन ने अपने स्थाई कर्मचारियों को भी वापस घर भेज कर मिल पर ताला लगा दिया है। इन सभी बातों के लिए राष्ट्रीय मजदूर संघ के पदाधिकारियों न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:20 PM (IST)
        

डूबने से बालक की मौत, वृद्धा पानी में बही

बलरामपुर : जिले में आए जल प्रलय से अब लोगों की जान पर बन आई है। बाढ़ की जद में आने से एक बालक की डूबने से मौत हो गई और वृद्धा पानी के साथ बह गई, उसका पता नहीं चल सका है। कई लोग बाढ़ में बहते-बहते बचे हैं तो कुछ लोगों की जान ग्रामीणों की मद्द से बची है। राप्ती की बाढ़ का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। ललिया थाना क्षेत्र के मथुरा कला निवासी नूरहसन (12) पुत्र निब्बर शनिवार शाम को बह गया जिसका शव रविवार ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:19 PM (IST)
        

डेढ़ सौ से अधिक गांव बाढ़ से घिरे, तुलसीपुर तहसील का संपर्क कटा

बलरामपुर : नेपाल से पानी के रूप में आए सैलाब से राप्ती नदी व पहाड़ी नालों में लगातार उफान जारी है। मौजूदा समय में राप्ती खतरे के निशान (104.620 सेमी) से लगभग 83 सेंटीमीटर ऊपर 105.450 सेमी पर बह रही है। इतना जलस्तर 14 वर्ष पूर्व पहुंचा था। अभी भी राप्ती का जलस्तर दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। डेढ़ सौ गांव व दो दर्जन से अधिक स्कूल बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग (बौ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:18 PM (IST)
        

विरोध जुलूस निकालकर वकीलों का प्रदर्शन

बलरामपुर : अधिवक्ता संघ का उपजिलाधिकारी के स्थानांतरण की मांग को लेकर चल रहा क्रमिक अनशन शनिवार को प्रदर्शन के रूप में तब्दील हो गया। अधिवक्ताओं ने तहसील से श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहे तक विरोध जुलूस निकालकर नारेबाजी की। विरोध के चलते उपनिबंधक कार्यालय में शनिवार को दूसरे दिन भी कोई बैनामा दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। अधिवक्ता संघ अध्यक्ष सैयद अनीसुल हसन रिजवी ने बताया कि उपजिलाधिकारी को हट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 12:43 AM (IST)
        

विद्युत उपकेंद्र में जलभराव, आपूर्ति ठप

बलरामपुर : पिछले 72 घंटे लगातार हुई बारिश से चारों ओर जलभराव हो गया है। स्थानीय विद्युत उपकेंद्र में जलभराव होने से पिछले 24 घंटे से समूचे क्षेत्र की बिजली व्यवस्था ध्वस्त होने से लोग अंधेरे में है। भारी बारिश से चारों ओर पानी ही पानी दिखाई पड़ रहा है। विद्युत उपकेंद्र परिसर सहित फीडरों तक पानी पहुंच जाने से बिजली व्यवस्था छिन्न-भिन्न हो गई है लोगों का कहना है कि बलरामपुर चौराहे के पास बने पुल से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 12:40 AM (IST)
        

जिले में शान से लहराया तिरंगा, मना आजादी का जश्न

बलरामपुर : जिले में स्वतंत्रता दिवस की चहुंओर धूम रही। सरकारी व अ‌र्द्धसरकारी कार्यालय भवनों पर आठ बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराकर आजादी का जश्न मनाया गया। जिलाधिकारी मुकेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट भवन पर ध्वजारोहण कर शहीदों को नमन किया। जिला जज कृष्ण सिंह ने न्यायालय भवन पर तिरंगा फहराया। विकास विभाग द्वारा विकास की झांकी निकली गई। स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न अंचलों में प्रभात फेरी निकालकर स्वतंत्रता दिवस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 12:38 AM (IST)
        

शिक्षक समस्याओं का जल्द हो निराकरण

बलरामपुर : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ (जबर सिंह गुट) के पदाधिकारियों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जय सिंह को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में पदाधिकारियों ने शिक्षकों से संबंधित समस्याओं का निस्तारण करने की मांग की। शनिवार को जिलाध्यक्ष अजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में नार्मल स्कूल में इकट्ठा हुए पदाधिकारियों ने बैठक कर परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा की। साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 12:36 AM (IST)
        

मदरसा में नहीं फहराने दिया तिरंगा

बलरामपुर : थाना कोतवाली देहात अंतर्गत भोघरपुर (धर्मनगर) स्थित मदरसा अरबिया तनवीरुल कुरआन में कुछ लोगों द्वारा लाठी-डंडे का भय दिखाकर 15 अगस्त को प्रबंधक को ध्वजारोहण नहीं करने दिया। मामले की शिकायत प्रबंधक ने कोतवाली में की है। शिकायतकर्ता गुलाम हैदर पुत्र मोहम्मद शरीफ ने स्वयं को मदरसा को प्रबंधक बताते हुए कोतवाली में तहरीर दी है कि 15 अगस्त को प्रात : लगभग सात बजे वे शिक्षक मोहम्मद हकीम, मोहम्म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 12:35 AM (IST)
        

राप्ती व पहाड़ी नालों में जबरदस्त उफान, तटवर्ती गांवों में आई तबाही

बलरामपुर : पिछले तीन दिनों से हो रही बरसात व नेपाल से छोड़ गए पानी से राप्ती नदी व पहाड़ी नालों में जबरदस्त उफान है। मौजूदा समय में राप्ती खतरे के निशान (104.620 सेमी) से लगभग 32 सेंटीमीटर ऊपर 104.940 सेमी पर बह रही है। साथ ही जलस्तर में दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि हो रहा है। राप्ती में पानी बढ़ने से तटीय क्षेत्रों में दहशत है। हरैय्या सतघरवा, तुलसीपुर व गैंसड़ी ब्लॉक क्षेत्र से गुजरे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 12:34 AM (IST)
        

बाल मैत्री पूर्ण स्कूल बनने से सरल होगा शिक्षण कार्य : शर्मा

बलरामपुर : स्कूल व बच्चे का विकास शिक्षक की पहली जिम्मेदारी होती है। जब अध्यापक अपने किसी छात्र को किसी प्रतिष्ठित पद पर देखता है तो उसका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। यह बातें जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में चल रही तीन दिवसीय बाल मैत्री स्कूलों के निर्माण कार्यशाला के समापन समारोह में कही। उन्होंने बताया कि बाल मैत्री पूर्ण स्कूलों के बनने से आप लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:18 PM (IST)
        

आफत बनकर आई बरसात दो की मौत, चार घायल

बलरामपुर : बुधवार की रात हुई बरसात आफत बनकर आई। इससे छप्पर गिरने से एक पांच वर्ष की बच्ची व रसोईघर गिरने से महिला की मौत हो गई। दोनों ही घटनाओं में चार लोग घायल हुए हैं। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें घर भेज दिया गया है। पहली घटना ललिया थाना क्षेत्र के लालपुर फगुइया गांव में बुधवार मध्यरात्रि की है। बताया जा रहा है कि मोतीराम अपने पुत्र पिंटू (14), मालिक राम (8) व पुत्री मोहिनी (5) के साथ घर के बाह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:17 PM (IST)
        

फारवर्ड-ब्लॉक का जिला मुख्यालय था झलहिया गांव

बलरामपुर : देश को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त कराने के लिए हुए स्वतंत्रता आंदोलन का स्वरूप हिंसक रहा हो या क्रांतिकारी, सभी में यहां के सपूतों ने बढ़चढ़कर भागीदारी निभाई है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज के सिपाही भी यहां थे और उनके दूसरे संगठन फारवर्ड-ब्लॉक के भरोसेमंद कार्यकर्ता। इसी का परिणाम था कि नेताजी ने जिले के झलहिया ग्राम को फारवर्ड-ब्लॉक का जिला मुख्यालय बनाया था। यहीं से अग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:16 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें