Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

यूपी बोर्ड की 17800 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

17800 answer sheet checked

बलरामपुर : यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में शनिवार को 17,800 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। केंद्र पर अब 85,111 उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए शेष बची है। इंटरमीडिएट के परीक्षकों की संख्या कम होने के चलते शिक्षकों पर अधिक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का दबाव पड़ रहा है। मूल्यांकन केंद्र के प्रधानाचार्य जी पी तिवारी ने शनिवार को बताया कि हाईस्कूल में एक ही प्रश्न पत्र होन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 12:36 AM (IST)
        

आइडी नंबर से होगी आशा बहुओं की पहचान

बलरामपुर : जिले में कार्यरत सभी आशा बहुएं अब अपने नाम से नहीं बल्कि आइडी नंबर से पहचानी जाएंगी। इतना ही नहीं एएनएम व आशा बहुओं को विभाग द्वारा मोबाइल फोन व सिम कार्ड भी फ्री दिए जाएंगे जिससे विभागीय अधिकारी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के क्रियाकलापों पर नजर रख सकें। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक मोहम्मद नाजिम ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उपेंद्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 12:35 AM (IST)
        

साढ़े चार लाख रुपये जब्त

उतरौला (बलरामपुर) : स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने बैरियर पर जांच के दौरान साढ़े चार लाख रुपये जब्त कर सीज कर दिया। शनिवार दोपहर बाद सिद्धार्थनगर जनपद की सीमा के सिंगारजोत घाट पर बाइक सवार दो युवकों को स्टेटिक मजिस्ट्रेट उदयशंकर चौधरी, वरिष्ठ उपनिरीक्षक डीडी मिश्र ने फतेमुहम्मद पुत्र मुजीबुल्ला तथा राधेश्याम पुत्र जयलाल निवासीगण बासी जनपद सिद्धार्थनगर के पास से साढ़े चार लाख रुपये मिले। जिसका कोई लेखा जो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

अग्निकांडों पर भारी पड़ रही संसाधनों की कमी

उतरौला (बलरामपुर) : तपती धूप, तेज पछुआ हवाओं तथा आग बुझाने की लापरवाही फूस के मकानों, खलिहानों तथा खेत में खड़ी फसलों के लिए घातक साबित हो रही हैं। अग्निशमन दस्ते की स्थायी तैनाती के लिए जद्दोजहद कर रहे तहसील क्षेत्र के 363 आबाद मजरे के कच्चे मकान हजारों हेक्टेयर की फसल कुछ ही पलों में तबाह हो जाती है। केवल अप्रैल महीने में ही दो सौ से अधिक मकान तथा सैकड़ों बीघा खेत आग की भेंट चढ़ चुके हैं। गांवों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 12:33 AM (IST)
        

श्रावस्ती से अंतिम दिन रिजवान समेत दस का नामांकन

बलरामपुर : श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से अंतिम दिन दस प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से कुल 19 प्रत्याशियों ने अपनी दावेदारी का नामांकन दाखिल किया है। पीस पार्टी प्रत्याशी के रूप में पूर्व सांसद रिजवान जहीर ने शनिवार को शपथ पत्र सहित नामांकन पत्र दाखिल किया है। कलेक्ट्रेट परिसर में आठ दिनों तक चले नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 12:30 AM (IST)
        

आग का तांडव, 172 घर व 102 बीघा फसल राख

172 houses burnt

बलरामपुर : शुक्रवार का दिन लोगों के लिए तबाही का मंजर साबित हुआ। दोपहर में अचानक मौसम में हुए परिवर्तन के बीच धूलभरी आंधी चली तो साथ-साथ आग ने भी जमकर तांडव मचाया। देखते ही देखते 172 घर जलकर राख हो गए और 102 बीघा गेहूं व गन्ने की फसल भी स्वाहा हो गई। आग पर काबू पाने की कोई तरकीब काम नहीं आई। कई गांवों में तो दमकल कर्मी पहुंच ही नहीं सके। हरैय्या संवादसूत्र के अनुसार ललिया थाना क्षेत्र के पतझी गां... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

मिठाई बांट कोड़रीघाट पुल से शुरू कराया आवागमन

bridge strated

बलरामपुर : लोकसभा चुनाव को लेकर लागू आदर्श आचार संहिता का जिले में कोई मायने नहीं है। राप्ती नदी के कोड़रीघाट पर बन रहा पुल एकबार फिर सियासती विवाद का जिन्न बनकर निकला है। गुरुवार को जबरन तुलसीपुर विधायक मशहूद खां अपना काफिला लेकर पुल से पार हुए तो शुक्रवार को सपाई पुल पर पार्टी का झंडा लहराए और मिठाई बांटकर आवागमन शुरू होने का ऐलान किए। बता दें कि वर्ष 1991 से निर्माणाधीन कोड़रीघाट पुल वर्ष 2014... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

युवक ने टेलीफोन कार्यालय की छत से कूदकर दी जान

youth sucide

बलरामपुर : थाना कोतवाली देहात अंतर्गत दूरसंचार विभाग कार्यालय की छत से गुरुवार की देररात एक युवक ने कूदकर अपनी जान दे दी। वह यहां पर ठेका मजदूर के रूप में जनरेटर संचालन का कार्य करता था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। देहात कोतवाली क्षेत्र के कलवारी गांव निवासी विजय कुमार सिंह (28) पुत्र स्व. सत्यवान दूरसंचार विभाग में ठेका मजदूर के रूप में पिछले दो वर्ष से कार्य कर र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

अस्पताल परिसर की सड़क निर्माण में अनियमितता

corruption in hospital construction

गैंड़ासबुजुर्ग (बलरामपुर) : स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बन रहे इंटरलाकिंग मार्ग को खड़ंजा के पुराने ईटों व पीले ईटों से बनाया जा रहा है। कार्यदायी संस्था पर पूर्व में तैनात जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह द्वारा गबन व मानकविहीन निर्माण को लेकर कोतवाली उतरौला में मुकदमा दर्ज कराया गया था। बावजूद इसके कार्यदायी संस्था मनमानी पर उतारू है। क्षेत्रवासी फतेह मोहम्मद, छोटू, चांद कुरैशी ने बताय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

'खुद करें मतदान, दूसरों को भी करें प्रेरित'

voter awareness programme

बलरामपुर : जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लिए आयोजित मतदाता जागरूकता रैली में जिलाधिकारी मुकेश चंद्र के साथ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने भाग लेकर लोगों को हर काम छोड़कर मतदान करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही जागरूकता संबंधी गोष्ठी में वक्ताओं ने विचार व्यक्त कर लोगों को मतदान का महत्व बतलाया। डीएम ने जानकारी दी है कि इस बार गर्मी का मौसम देखते हुए आयोग ने मतदान का स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

आशनाई में हुई युवक की हत्या, मामला दर्ज

बलरामपुर : कंप्यूटर की पढ़ाई करने बलरामपुर आए युवक की हत्या आशनाई के चक्कर में हुई। पुलिस की तफ्तीश के साथ ही इस बात की आशंका बलवती होती जा रही है। फिलहाल प्रकरण में मृतक के पिता की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। बता दें कि बुधवार को दोपहर 12 बजे महराजगंज थाना क्षेत्र के रमनगरा खुर्द गांव के करीब शीशम के बाग में इसी गांव के रामनयन (25) पुत्र राम अचल वर्मा का शव हत्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 12:37 AM (IST)
        

पॉलीटेक्निक कॉलेज निर्माण में गड़बड़ी, मामला दर्ज

गैंसड़ी (बलरामपुर) : स्थानीय विकास खंड के परसापलईडीह में राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के बालक छात्रावास भवन निर्माण में मानक की अनदेखी करने, सरकारी धन का दुरुपयोग करने के मामले में बुधवार शाम को अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने महेंद्रनाथ यादव वरिष्ठ स्थानिक अभियंता सीएनडीएस यूनिट 39 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। मामले की विवेचना प्रभारी निरीक्षक अर्जुन यादव करेंगे। परसा पलईडीह में मल्टीसेक्टोरल डवलपमें... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:34 AM (IST)
        

गला रेतकर युवक ही हत्या, शव बाग में फेंका

youth killed

बलरामपुर : कंप्यूटर की पढ़ाई करने बलरामपुर आए युवक की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई। साथ ही पहचान छुपाने के लिए चेहरे पर तेजाब फेंक कर अ‌र्द्धनग्न अवस्था में शव को महराजगंज थाना क्षेत्र के रमनगरा खुर्द गांव के करीब शीशम के बाग में फेंक दिया गया। बुधवार को दोपहर लगभग 12 बजे शव को पुलिस ने बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना स्थल से कुछ दूरी पर मृतक के कपड़े व एक तमंचा भी मिला है। घ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:33 AM (IST)
        

चीनी मिल कर्मियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

voter awarness programme

बलरामपुर : जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में बुधवार को श्रीदत्त गंज ब्लॉक के गलिबापुर गांव में बजाज चीनी मिल द्वारा बैठक आयोजित कर क्षेत्र वासियों को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। बैठक की अध्यक्षता इटईमैदा चीनी मिल के गन्ना महाप्रबंधक पीएस चतुर्वेदी ने की। बैठक में उन्होंने क्षेत्र वासियों को मतदान का महत्व बताते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़ कर भाग लेन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:31 AM (IST)
        

बसपा से लालजी वर्मा, आप से रत्नेश का नामांकन

बलरामपुर : 58-श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से पांचवें दिन बुधवार को बसपा व आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। कलेक्ट्रेट के अपर जिलाधिकारी न्यायालय स्थित नामांकन कक्ष में बसपा प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लालजी वर्मा ने अपनी नामजदगी का पर्चा तीन सेटों में दाखिल किया है। एक सेट में उनके प्रस्तावक जिलाध्यक्ष राजाराम गौतम, दूसरे में पूर्व विधायक अलाउद्दीन खा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:31 AM (IST)
        

डंपी को भी आचार संहिता उल्लंघन की नोटिस

उतरौला (बलरामपुर) : धमकी भरा भाषण देने के चलते गोंडा से बसपा प्रत्याशी अकबर अहमद डंपी पर भी आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला पाते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी /एसडीएम इंद्रभूषण वर्मा ने नोटिस जारी किया है। मंगलवार को महुआ बाजार में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए लोकसभा प्रत्याशी अकबर अहमद डंपी ने कथित रूप से क्षेत्रीय विधायक को इंगित करते हुए अमर्यादित टिप्पणी तथा परोक्ष रूप से धमकिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:30 AM (IST)
        

जंगल से सटे गांवों में नेपाली हाथियों का उत्पात

हरैय्या सतघरवा (बलरामपुर) : जंगल से निकलकर नेपाली हाथियों का झुंड फिर आबादी की ओर है। इस बार ग्रामीणों द्वारा हांका लगाने से नाराज हाथियों ने कई लोगों की गेंहू आदि की फसल को रौंद कर नष्ट कर दिया। थाना क्षेत्र के बरहवा रेंज के गनेशपुर, मजगंवा, गनवरिया, दलपतपुर समेत अन्य गांवों में मंगलवार को पहुंचे हाथियों के दल में छोटा बच्चा भी था। बताया जा रहा है कि जब ग्रामीणों ने हांका लगाना शुरू किया तो हाथी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        

बलरामपुर से गोंडा तक भी ठप हुआ रेल परिचालन

train

बलरामपुर: गोंडा -बढ़नी लूप लाइन पर चल रहे आमान परिवर्तन कार्य के चलते मंगलवार से बलरामपुर-गोंडा रेल मार्ग पर ट्रेनों का आवागमन ठप हो गया। इसमें पूर्व झारखंडी रेलवे स्टेशन से बढ़नी तक आवागमन बंद किया गया था। अब पूरी तरह से गोंडा से बढ़नी तक ट्रेनों का पहिया जाम हो गया है। ट्रेनों का परिचालन ठप होने से यात्रियों को आने वाले दिनों में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। गोंडा- गोरखपुर लूप लाइन के आम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से नहीं हुआ नामांकन, 13 ने लिए पर्चे

election

बलरामपुर : श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से मंगलवार को भी किसी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र नहीं दाखिल किया। भाजपा, कांग्रेस सहित 13 लोगों ने नामांकन फार्म लिया है। 16 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। नामांकन कक्ष में बैठे कर्मचारी व अधिकारी प्रत्याशियों की प्रतीक्षा करते रहे। कलेक्ट्रेट को आने वाली सभी मार्गो पर लगाए गए बैरियरों पर पुलिस बल मुस्तैद रही। यहां नामांकन पत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

जयंती पर पवनसुत के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

hanuman

बलरामपुर : हनुमान जंयती के अवसर पर मंगलवार को जिले के हनुमान मंदिरों पर दर्शन पूजन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने परंपरा के अनुरूप पवन पुत्र की पूजा की । इस दौरान कई मंदिरों में राम चरित मानस पाठ पूर्ण होने पर भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। नगर के रानी तालाब स्थित हनुमान मंदिर पर राम चरित मानस पाठ के बाद मंगलवार को भव्य भंडारे का आयोजन किया गया।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:18 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »