बलरामपुर

  • जीपीएफ प्रणाली से हो रहा गन्ना खेत का सर्वे

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:05 PM (IST)

    बलरामपुर : जीपीएफ प्रणाली से गन्ना खेत का सर्वे कार्य तेजी से चल रहा है। हैंड हेल्ड कंप्यूटर से खेतों का सर्वे किया जा रहा है। 20 जून तक सभी गन्ना किसानों की फसल का सर्वे कार्य पूरा कर लिया जाएगा। गुरुवार को गन्ना का सर्वे नौवा, जयनगरा और बेली जोत गांवों में हुआ। जिला गन्ना अधिकारी यशपाल सिंह ने कहा कि किसान अपने गन्ने के खेत का सर्वे अवश्य कराएं। सर्वे सही होने से गन्ना किसानों का पेराई सत्र शुरू... और पढ़ें »

  • तालाबों के जीर्णोद्धार को प्रधानों ने लगाया जोर

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:04 PM (IST)

    बलरामपुर : दैनिक जागरण के समाचारीय अभियान 'तालाश तालाबों की' को मुकाम तक पहुंचाने का बीड़ा गांव की सरकार ने उठा लिया है। ग्राम पंचायतों के जागरूक प्रतिनिधि तालाबों के जीर्णोद्धार कार्य के साथ आमजन को भी तालाबों के संरक्षण की महत्ता समझा रहे हैं। बता रहे हैं कि जल संरक्षण के लिए तालाब कितने महत्वूपर्ण हैं। वैसे भी जल है तो कल है। गैंसड़ी विकास खंड में इस मुहिम में जुड़े ग्राम प्रधान अब सीधे श्रमदान ... और पढ़ें »

  • सड़क पर बेतरतीब खड़े रहते हैं वाहन

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:59 PM (IST)

    बलरामपुर : जिला मुख्यालय पर सड़क की पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पटरी पर दुकानें सजी रहती हैं और वाहनों का जमावड़ा होने से सड़कें संकरी होती जा रही हैं। इससे लोगों को आवागमन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। नगर के वीर विनय चौराहे से गोंडा मार्ग चौराहे से ही दुश्वारियां शुरू हो जाती हैं। यहां पटरी पर ही टैक्सी स्टैंड है। पूरी सड़क पर दोनों ओर जगह-जगह वाहन खड़े रहते हैं। इसी चौराहे से वि... और पढ़ें »

  • ड्राप आउट दिव्यांगों को मिलेगी इंटर तक की शिक्षा

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:58 PM (IST)

    बलरामपुर : प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्राप्त कर घर में बैठ जाने वाले दिव्यांग बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा दिए जाने के लिए शासन द्वारा आइइडीएसएस योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत जिले के पांच इंटर कॉलेजों में विशेष प्रशिक्षक तैनात किए गए हैं। जो क्षेत्र के दिव्यांग बच्चों का चिह्नित कर उनका नामांकन माध्यमिक स्कूलों में कराएंगे। साथ ही पूरे सत्र स्कूल में रहकर उन्हें पढ़ाएंगे। शासन द्वारा कराए गए... और पढ़ें »

  • चौपाल लगाकर बताई केंद्र सरकार उपलब्धियां

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:57 PM (IST)

    बलरामपुर : ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत भाजपा ने विभिन्न गांवों में चौपाल लगाकर केंद्र सरकार की उपलब्धियों व कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। विकास खंड रेहरा बाजार के रामपुर ग्रिंट, रानीपुर, फिरोजपुर, सलेमपुर व मददौभीख आदि ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष वैभव सिंह ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के प्रधान मंत्री उज्जवला योजना, प्रधान मंत्री आवास... और पढ़ें »

  • मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारंभ

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:49 PM (IST)

    बलरामपुर : स्थानीय विकास खंड के ग्राम सुगांव व रजडेरवा में उपकृषि निदेशक रामबचन राम ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चयनित खेतों में पहुंचकर मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारंभ किया। सर्वप्रथम ग्राम के प्रगतिशील कृषक श्रीराम चौधरी, सुरेश कुमार चौधरी, संजय कुमार, डॉ. संतोष कुमार, संतराम यादव, विंदेश्वरी भारती, घनश्याम मौर्य व मेलाराम आदि के खेतों से मृदा के नमूने लिए। इस मौके पर कहा कि आज ... और पढ़ें »

  • क्षेत्र में चार दिन से ठप है बिजली आपूर्ति

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:48 PM (IST)

    बलरामपुर : क्षेत्र में चार दिन से बिजली आपूर्ति ठप है। उमस भरी गर्मी के इस मौसम में बिजली न आने के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि लोग मोबाइल चार्ज करने के लिए भटक रहे हैं। बताया जा रहा है कि हरैय्या फीडर में गड़बड़ी होने के कारण ही आपूर्ति व्यवस्था बेपटरी है। इस फीडर में 20-20 मिनट पर बिजली आती जाती है जिसके कारण आए दिन उपकरण जल जाते हैं। ग्रामीण कल्लू, मन्नू व सोनू आदि ने बता... और पढ़ें »

  • 5350 पौधे रोपेगा माध्यमिक शिक्षा विभाग

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:48 PM (IST)

    बलरामपुर : गर्मी की छुट्टी समाप्त होते ही जुलाई महीने में माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा वृहद पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले के माध्यमिक स्कूलों में कुल 5350 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा जाएगा। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा ने आदेश जारी कर प्रत्येक स्कूल में 50-50 पौधा लगाने का निर्देश दिया है। डीआइओएस ने बताया कि माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पर्यावर... और पढ़ें »

  • सफाई कर शुरू किया स्वच्छता अभियान

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:46 PM (IST)

    बलरामपुर : नगर पंचायत अध्यक्ष मंजूर आलम खां के नेतृत्व में गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया। थाना मोड़ से पुरानी बाजार तथा कई वार्डो में झाड़ू लगाकर स्वच्छ भारत स्वच्छ नगर पंचायत का संदेश दिया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष, अधिशासी अधिकारी अनिल कुमार के नेतृत्व में नगर पंचायत कार्यालय के लिपिक सगीर अहमद व अन्य कर्मचारी भी सफाई कर्मियों के साथ सुबह से झाडू़ लेकर सफाई क... और पढ़ें »

  • दुकान बंद कर घर जा रहे सराफा व्यापारी से लूट

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:46 PM (IST)

    बलरामपुर : नगर के मुख्य बाजार में मजीद मोड़ पर स्थित न्यू ज्वैल पैलेस के मालिक चंद्रभूषण जायसवाल से बुधवार देररात मोटरसाइकिल सवार दो बदमाशों ने नगदी व आभूषण से भरा बैग लूट कर फरार हो गए। घटना उस समय हुई जब चंद्रभूषण दुकान बंद कर घर जाने के लिए बाहर निकले थे। घटना से नाराज सराफा कारोबारियों ने गुरुवार को प्रतिष्ठान बंद रखकर विरोध जताया। चंद्रभूषण का कहना है कि प्रतिदिन की तरह उन्होंने एक बैग में बि... और पढ़ें »

  • शत-प्रतिशत पूरा करें टीकाकरण का लक्ष्य

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 10:45 PM (IST)

    बलरामपुर : मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण व पल्स पोलियो अभियान में सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी जिम्मेदारी से अपने कार्यो का निर्वहन करें। जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जा सके। इस दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। यह बातें जिलाधिकारी प्रीति शुक्ला ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में कही। कहा कि सभी जिम्मेदार अधिकारी पूरे अभियान के दौरान जिले के स... और पढ़ें »

  • निलंबित होंगे नहर कटान में उत्तरदाई अभियंता

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:52 AM (IST)

    बाराबंकी : जिलाधिकारी अजय यादव ने लगातार कट रही नहरों का संज्ञान लिया और उत्तरदाई अभियंताओं के निलंबन की संस्तुति की है। बैठक में डीएम ने कहा कि ¨सचाई विभाग द्वारा लगातार लापरवाही बरती जा रही है। नहरों की पेट्रो¨लग भी बंद कर दी गई है। इसके अलावा बाढ़ क्षेत्रों में प्रभावित गांवों और तंटबंधों की भी समीक्षा की। डीआरडीए सभागार में डीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें नहरों के अभी हाल में हुए कटा... और पढ़ें »

  • ड्राप ऑउट छात्राएं कर सकेंगी पढ़ाई

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : जूनियर हाईस्कूल तक की पढ़ाई के बाद स्कूल से ड्रापऑउट हो जाने वाली बालिकाओं को आगे की शिक्षा देने के लिए जिले में स्वीकृत तीन में से दो आवासीय बालिका छात्रावास का निर्माण शुरू हो गया है। ऐसे में अगले शैक्षिक सत्र से आठवीं की पढ़ाई के बाद घर में बैठ जाने वाली छात्राएं भी आसानी से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई कर सकेंगी। इसके लिए उन्हें अलग से कोई फीस भी नहीं देनी पड़ेगी। केंद्र सरकार ने सरकारी स्... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों को बताया गया स्वच्छता का महत्व

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : स्वच्छ भारत पखवाड़ा के तहत सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने साइकिल रैली निकाल कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया और गांवों में सफाई अभियान चलाया। नौंवी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कार्यवाहक कमांडेंट मितुल कुमार ने बताया कि सीमांत मुख्यालय लखनऊ द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत पखवाड़ा साइकिल रैली को सीमा चौकी कोयलाबास से रवाना किया गया। साइकिल रैली के दौरान ग्राम कोहरगड्डी में सफाई अभियान चलाया गया। साथ ह... और पढ़ें »

  • शिरीन ने एयर पायलट बन रोशन किया नाम

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : महिला एयर पायलट बनकर क्षेत्र का नाम रोशन करने वाली शिरीन पाशा ने यह साबित कर दिया है कि अगर हौसलों को पंख लग जाएं तो उड़ान भरने में कोई समस्या नहीं आती। इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता को देते हुए शिरीन पाशा बताती हैं कि उनके प्रोत्साहन से ही मुझे इस मुकाम पर पहुंचने का अवसर मिला है। तहसील मुख्यालय से पाच किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोगाथर गांव के निवासी अब्दुल हमीद खुद अच्छी शिक्षा नह... और पढ़ें »

  • श्रमदान तो कहीं निरीक्षण कर देखी गुणवत्ता

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : दैनिक जागरण की मुहिम ने वृहद रूप लेना शुरू कर दिया है। तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ आमजन भी गंभीर हो रहे हैं। इस क्रम में कहीं श्रमदान हो रहा है तो कहीं कार्य स्थल का निरीक्षण कर जनप्रतिनिधि गुणवत्तापूर्ण व समय से कार्य पूरा करने के लिए मजदूरों को प्रेरित कर रहे हैं। गैंड़ासबुजुर्ग विकास खंड के ग्राम पंचायत चिचूढ़ी संहगिया के पन्नहवा तालाब में चल रहे जीर्णोद्धार ... और पढ़ें »

  • कांग्रेस छोड़ ललित समर्थकों संग भाजपा में शामिल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : सदर ब्लॉक सभागार में आयोजित कार्यकम के दौरान ललित मिश्र कांग्रेस छोड़कर अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए। सांसद दद्दन मिश्र ने उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसके बाद बाहर भाजयुमो जिलाध्यक्ष वरुण सिंह मोनू के नेतृत्व में ललित व उनके कार्यकर्ताओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। इस मौके पर ललित ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो साल के कार्यकाल व भाजपा की नीतियों से प्र... और पढ़ें »

  • कृष्ण की बाललीला सुन भावविभोर हुए श्रोता

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर :हरैय्या सतघरवा विकास खंड के गंगापुर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा संत सर्वेश जी महराज ने भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन किया। साथ ही बताया कि किस तरह उन्होंने कालिया नाग का मर्दन किया। अयोध्या धाम से आए युवा ने कहा कि भगवान जब बड़े हुए तो यमुना नदी के तट खेलने जाते थे। एक बार बाल यमुना नदी में गिर गया। निकालने के लिए वह जब यमुना नदी में कूदे तो वहां कालिया नाग रहता था। गेंद के लिए भगवान... और पढ़ें »

  • बालू लदी ट्रक व ट्रैक्टर-ट्राली समेत चार गिरफ्तार

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : नौंवी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की सीमा चौकी के जवानों ने छापामारी कर अवैध खनन कर बालू भरी ट्रक व ट्रैक्टर ट्राली के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। नौंवी वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट मितुल कुमार ने बताया की पटोली नाका सीमा चौकी द्वारा बुधवार सुबह वन विभाग के साथ संयुक्त गश्त के दौरान धोबैनिया नाले के पास अवैध खनन कर बालू लादकर तीन ट्रक ले जाते हुए मोहम्मद हफीज निवासी तिरकुलिया, आजाद... और पढ़ें »

  • आंधी से गिरे कई पेड़, सड़क यातायात प्रभावित

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 12:08 AM (IST)

    बलरामपुर : मौसम में हो रहे परिवर्तन के बीच कभी चिलचिलाती धूप तो कभी उमस भरी गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। बुधवार को अपराह्न तीन बजे तक गर्मी से बेहाल लोगों को मौसम में अचानक हुए परिवर्तन से राहत मिली। इस बीच आई आंधी से कई स्थानों पर पेड़ गिर गए इससे सड़क यातायात प्रभावित हुआ। ललिया क्षेत्र में हल्की बरसात के बीच ओले भी पड़े हैं। नगर में आई आंधी में बहराइच मार्ग पर पीपल तिराहा के पास एक नी... और पढ़ें »

(News from Balrampur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें