Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

बहनों ने की भाइयों के दीर्घायु की कामना

bhaiya dooj

बलरामपुर : भाई बहन के प्रेम का प्रतीक भैय्या दूज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों की दीर्घायु के लिए पूजा अर्चना की। व्रत भी रखा। साथ ही भाइयों ने अपनी बहनों को स्नेह के साथ उपहार भी दिए। कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाने वाला यह पर्व भाई-बहन के प्यार का त्योहार माना जाता है। इस दिन बहने अपने भाई की लंबी आयु के लिए यमराज की पूजा करती हैं और व्रत भी रखत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:26 AM (IST)
        

सपा सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए जुट जाएं कार्यकर्ता : सांसद

bjp mp slams up government

बलरामपुर : श्रावस्ती से भाजपा सांसद दद्दन मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत पर्व को संपूर्ण विश्व में एक नई पहचान मिली है। उन्हीं के दिशा-निर्देशन में विकास का जो खाका तैयार किया जा रहा है उससे भारत वर्ष का हर नागरिक लाभान्वित होगा। 2017 के विधानसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को युद्धाभ्यास की तरह चुनावी जंग की तैयारी करनी चाहिए। सांसद शनिवार को स्थानीय बाजार के मझौ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:25 AM (IST)
        

कांग्रेस नेताओं की हत्या की हो सीबीआइ जांच : ज्ञानेंद्र

demand for cbi probe over murder

बलरामपुर : दो कांग्रेस नेताओं की हत्या करने वालों की पुलिस गिरफ्तार नहीं कर रही है। दिनदहाड़े हुई घटनाओं का पर्दाफाश पुलिस नहीं कर रही सकी है। इन घटनाओं का राजफाश नहीं किया गया तो कांग्रेस आंदोलन को बाध्य होगी। वैसे भी दोनों हत्या की घटनाओं की जांच सीबीआइ से कराने की मांग पार्टी कर रही है। पूरे प्रदेश में हत्या, लूट, जैसे अपराधों का ग्राफ बढ़ा है। कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। यह बातें कांग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:24 AM (IST)
        

जुलूस निकालकर विसर्जित की गई लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा

बलरामपुर : गोवर्धन पूजा के साथ शुरू हुई पांच पर्वो की श्रृखंला क्षेत्र भर में पारंपरिक विधि-विधान से मनाई गई। दीपावली पर नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता गणेश तथा लक्ष्मी के पूजन के साथ दीपों से घरों को सजाया गया। भैय्या दूज पर भाइयों का अभिषेक कर बहिनों ने उनके लंबी आयु, सुख तथा समृद्धि की कामना की। शनिवार को जुलूस निकालकर लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा का जगह-जगह विसर्जन किया गया। उतर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

चित्रगुप्त मंदिर पर सामूहिक रूप से हुई कलम-दवात की पूजा

god chitragupta pooja

बलरामपुर : श्री चित्रगुप्त सभा द्वारा नगर के चित्रगुप्त मंदिर पर हनुमान जयंती के दिन शुरू हुआ कार्यक्रम भगवान चित्रगुप्त की जंयती पर हुए कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ। अंतिम दिन अखंडरामचरित मानस पाठ का समापन हुआ और हवन के साथ सामूहिक कलम-दवात पूजा के कार्यक्रम हुए। साथ ही पदाधिकारियों ने बैठक कर सभा द्वारा पूरे वर्ष किए गए कार्यो का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया। इस वर्ष भी हनुमान जयंती के पर्व पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

सभी योजनाओं के राशनकार्ड होंगे ऑनलाइन

बलरामपुर : जिले के तीन लाख 67 हजार राशनकार्ड ऑनलाइन होंगे। विभाग ने ऑनलाइन फीडिंग की कवायद शुरू कर दी है। 31 अक्टूबर तक आवेदन भरवाने की प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य है। जिलाधिकारी मुकेश चंद्र ने एसडीएम को ग्रामीण क्षेत्रों, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एंव पूर्ति निरीक्षक शहरी क्षेत्रों के लाभार्थियों का आवेदन एकत्र करेगें। कहाकि जिले के 59771 बीपीएल, 36789 अंत्योदय और दो लाख 66 हजार 199 एपीएल राशनक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:53 PM (IST)
        

खेल-कूद कर एसएसबी जवानों ने मनाया दीप उत्सव

deep utsav

बलरामपुर : घर परिवार से दूर एसएसबी जवानों का दीप उत्सव मनाने का अपना तरीका है। एक साथ जवान मुख्यालय पर एकत्र होकर दीप महोत्सव मेला का आयोजन करते हैं। इस मेले के आयोजन का उद्देश्य अपने घर परिवार से दूर रहने वाले जवानों को घर जैसा माहौल मिल सके। यह बातें एसएसबी नौ वीं वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट एचके गुप्त ने गुरुवार को हरिहरगंज में स्थित एसएसबी नौ वीं वाहिनी के मुख्यालय पर आयोजित मेले का उद्घाटन करत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:46 PM (IST)
        

मानव जीवन को कृतार्थ करता है श्रीराम का व्यक्तित्व

shree ram katha

बलरामपुर : भगवान श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम में श्रेष्ठतम थे। उनके द्वारा किए गए कार्य आज भी मानव जीवन को कृतार्थ करते हैं। साथ ही महावीर हनुमान जी द्वारा प्रभु श्री राम की सेवा भक्त और भगवान के संबध के सेवा का उदाहरण है। यह बातें स्वामी मणिराम छावनी अयोध्या के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास शास्त्री जी महराज ने वीर विनय चौराहे के निकट स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर पर चल रहे प्रवचन के पांचवें दिन गुरुवार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:45 PM (IST)
        

घर-घर हुई धन की देवी लक्ष्मी व श्री गणेश की आराधना

deepawali

बलरामपुर : लक्ष्मी अर्थात धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा लोगों ने पूरी आस्था से की। जिले में दीपावली का पर्व हर्षोल्लास एवं श्रद्धापूर्वक मनाया गया। घरों व प्रतिष्ठानों पर भगवान गणेश-लक्ष्मी का पूजन कर प्रसाद वितरण किया गया। दीप व झालरों से मकानों को सजा कर लोगों ने दीप उत्सव मनाया। लक्ष्मी-गणेश पूजन के साथ-साथ लोगों ने देव स्थानों पर भी दीये जलाए। एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया तथा दीप पर्व की बधाई... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:43 PM (IST)
        

'माहौल खराब करने वालों पर होगी कार्रवाई'

action disturbing elements

बलरामपुर : जो भी दोहरी मानसिकता के अंतर्गत नगर का अमन चैन खराब करना चाहते हैं उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। दशहरे में जो लोग माहौल खराब करना चाहते थे प्रशासन उन्हे भली-भांति जानता है और उन पर प्रशासन की सख्त निगाह है। ये बातें स्थानीय थाना परिसर में आयोजित दीपावली व मोहर्रम त्योहार को शांतिपूर्वक निपटाने के लिए आयोजित शांति समिति की बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि अब ऐसे लोगों को चिह्नित कर लिया ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:55 PM (IST)
        

अपराधियों को नहीं है पुलिस का भय

attack on businessmans

बलरामपुर : लगातार व्यापारियों पर हो रहे हमले को लेकर आशंकित व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपकर दोषियों पर कठोर कार्रवाई किए जाने की मांग की। ज्ञापन एसडीएम की अनुपस्थिति में तहसीलदार लालबाबू दूबे ने लिया। नगर उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बलरामपुर में अभी हाल ही में हुए व्यापारी पर व तगादा वसूलकर लौट रहे एक अन्य व्यापारी पर गौरा के पास हुए जानलेवा हमले व लूट से लोगों से भय व्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:55 PM (IST)
        

तहसीलदार ने पकड़ी नकली मिठाई की खेप

tahaseedar catched the duplicate sweets

बलरामपुर : उतरौला बस स्टेशन पर कानपुर से लाई गई नकली मिठाई की खेप औचक छापामारी कर नायब तहसीलदार ने पकड़ लिया। बाद में खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने नमूने लेकर मिठाई को नाले में फेंकवा दिया। प्रकरण में दो लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। बुधवार को उतरौला बस स्टेशन से रिक्शे पर रखकर ले जा रहे लगभग दो क्विंटल छेना व कलाकंद को नायब तहसीलदार संतोष कुमार सिंह ने पकड़कर एसडीएम आवास पर रखवा दिया और इसकी स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:54 PM (IST)
        

चीनी मिल प्रबंधन की हड़ताल समाप्त, बुलाए गए कर्मी

बलरामपुर : किसानों के बकाया गन्ना मूल्य को लेकर सरकार की सख्ती से नाराज चीनी मिल प्रबंधन की गत 16 सितंबर से चल रही हड़ताल बुधवार को समाप्त हो गई। प्रबंधन का दावा है कि वार्ता में सरकार की ओर से सकारात्मक आश्वासन मिला है। इसलिए हड़ताल समाप्त करते हुए कर्मचारियों को वापस बुला लिया गया है। दीवाली पूर्व इस फैसले से मजदूर नेता व कर्मचारियों ने हर्ष जताया है। बता दें कि चीनी मिलों पर किसानों का करोड़ों रु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:46 PM (IST)
        

दीपावली आज, सजीं मिठाई व पटाखे की दुकानें

much sell of patakha, sweets and ganesh laxmi statue

बलरामपुर : दीपावली की तैयारी का नजारा आज शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों की बाजारों में दिखा। खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़ ने मिठाई, दीये, पटाखे के साथ पूजन सामग्री की खरीद की। तैयारी ऐसी थी कि गुरुवार को हर कोना उजाले से ताकि रोशन रहे। नगर के मुख्य बाजार में मिठाई, दीये समेत अन्य सामग्री खरीदने के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी। स्थिति यह थी कि पैदल चलना भी दुश्वार हो गया था। लोग आज ही दीप पर्व की पूरी तैयारी कर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:40 PM (IST)
        

स्कूल बस पलटी , छात्रा व चालक घायल

school bus palti, two injured

बलरामपुर : बच्चों से भरी एक निजी स्कूल की बस अनियंत्रित होकर सड़क के नीचे जाकर पलट गई। जिसमें एक छात्रा व बस का चालक घायल हो गया। जबकि बस में बैठे अन्य दर्जनों बच्चे बाल-बाल बच गए। घायलों को उपचार के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। घटना जरवा-तुलसीपुर मार्ग पर मंगलवार सुबह आठ बजे की है। नगर में स्थित फौजान पब्लिक स्कूल की बस रोज की तरह करीब 50 बच्चों को लेकर जरवा की ओ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:56 PM (IST)
        

तीन दिन से भुगतान के लिए भटक रहे खाताधारक

bank not open the khate

बलरामपुर : सैकड़ों खाताधारक तीन दिनों से स्थानीय ग्रामीण बैंक का चक्कर काट रहे हैं। खाताधारकों में भुगतान न किए जाने का आरोप लगाया है। बैंक आए बैतुल्ला, राम अजोरे, रामधीरज, हरिहर, नन्हें खान, किरन, सावित्री, नरायन, हरीराम, दुखी समेत सैकड़ों कार्डधारक बैंक परिसर के अंदर व बाहर शनिवार से चक्कर काट रहे हैं। बैंक की कार्यप्रणाली से नाराज लोगों का कहना था कि भुगतान नहीं मिल रहा है। बैंक बंद हो जाने पर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:55 PM (IST)
        

ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से घायल युवक की मौत

बलरामपुर : थाना क्षेत्र के ग्राम मधवानगर खादर से बढ़नी (सिद्धार्थनगर) गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा लेने गए ग्रामीणों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली पलट गई। इस घटना में गंभीर रूप से घायल एक युवक की मंगलवार को उपचार के क्रम में मौत हो गई। अन्य छह घायलों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया। दुर्घटना सोमवार देर शाम बढ़नी (सिद्धार्थनगर) में हुई थी। पचपेड़वा थाना क्षेत्र के ग्राम सधवानगर खादर में दीपावली के अवसर पर गा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:53 PM (IST)
        

धनतेरस पर जमकर हुई खरीदारी, 15 करोड़ का कारोबार

15crore business on dhanteras

बलरामपुर : धन की देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों से लोगों ने खरीदारी शुरू की। बर्तन बाजार, सोने-चांदी, बाइक व ट्रैक्टर के शोरूमों पर देर रात तक खरीदार डटे रहे। आभूषणों के साथ सोने व चांदी के गणेश - लक्ष्मी की मूर्तियां ग्राहकों की पहली पंसद बनी। सोने का डालर भी ग्राहकों ने पंसद किया। खिलौने की दुकान पर बच्चों की भीड़ लगी रही। धनतेरस पर लगभग 15 करोड़ रुपये के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        

मजबूत लोकतंत्र के लिए अवश्य बनें मतदाता : डीएम

make solid loktantra

बलरामपुर : स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 18 वर्ष पूरा करने वाले छात्र-छात्राएं मजबूत लोकतंत्र बनाने के लिए अनिवार्य रूप से मतदाता बनें। यह अधिकार है। महाविद्यालय के छात्र मतदाता बनने के लिए प्रारुप छह अवश्य भरें। यह बातें नगर के एमएलके महाविद्यालय में आयोजित मतदाता पंजीकरण अभियान शिविर में जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश चंद्र ने कहीं। कहा कि सकारात्मक सोच रखते हुए अपने दायित... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:14 PM (IST)
        

गिरफ्तारी के लिए बौद्ध परिपथ जामकर प्रदर्शन

protest of public

बलरामपुर : भ्रष्टाचार विरोधी सेना के प्रदेश अध्यक्ष उमेश प्रताप सिंह की हत्या के शेष आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सोमवार को एक बार फिर परिजनों की अगुवाई में ग्रामीणों ने बौद्ध परिपथ जामकर प्रदर्शन किया। बता दें कि गत 12 अक्टूबर की रात लगभग साढ़े सात बजे नगर के सिविल लाइन मोहल्ले में उमेश की गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना में मृतक की पत्‍‌नी ममता सिंह की तहरीर पर पुलिस ने बलरामपुर देहा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:11 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें