1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलरामपुर

साक्षर भारत अभियान को सफल बनाने की दी जानकारी

बलरामपुर : ब्लॉक संसाधन केंद्र बदलपुर उतरौला में साक्षरता कर्मी (प्रेरकों) का कार्यशाला आयोजित किया गया। ब्लॉक समंवयक तृप्ति गुप्ता द्वारा भारत साक्षर मिशन कार्यक्रम के बारे में प्रेरकों को विस्तृत जानकारी दी गई। आगामी साक्षरता परीक्षा 23 अगस्त में निरक्षर को अधिक मात्रा में साक्षर करने पर बल दिया गया। इस कार्यशाला में जिला समंवयक अर्जुन कुमार सोनकर, राजेंद्र गुप्त तथा विपिन उपाध्याय ने प्रेरकों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 12:01 AM (IST)
        

उधार के बीडीओ के सहारे ब्लॉक, कर्मचारी भी नदारद

बलरामपुर : स्थानीय विकास खंड में खंड विकास अधिकारी की तैनाती न होने से ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। प्रभारी खंड विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक वीरेंद्र कुमार यादव सिर्फ साप्ताहिक बैठक गुरुवार को ही पहुंच पाते हैं इसलिए पीड़ितों की समस्याओं का निराकरण भी नहीं हो पाता है। सबसे खराब स्थिति तब हो जाती है जब ब्लॉक के अधिकांश कर्मचारी उपस्थिति पंजिका पर क्षेत्र भ्रम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 11:58 PM (IST)
        

अंतरजनपदीय लुटेरा गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

बलरामपुर : जिला पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। अंतरजनपदीय लुटेरा गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। साथ ही लूट का आभूषण खरीदने वाले व्यवसायी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा। लुटेरों के पास से लूट का पांच लाख रुपये से अधिक का सामान भी बरामद हुआ है। साथ ही एक स्कार्पियो, रिवाल्वर व कारतूस भी पकड़ा गया है। इस गिरोह द्वारा बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर समेत अन्य जिले में लूट व डकै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 11:57 PM (IST)
        

78 किलोग्राम चरस के साथ पांच नेपाली गिरफ्तार

बलरामपुर : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) नौवीं वाहिनी की कोयलाबास चौकी के जवानों की सजगता से चरस के पांच बड़े तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं। इनके पास से 78 किलोग्राम चरस बरामद किया गया है जिसकी कीमत सात करोड़ 80 हजार रुपये आंकी गई है। नौवीं वाहिनी के कमांडेंट मूर्ति सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सुबह सात बजे कोयलाबास गश्ती दल ने टढ़वा वन क्षेत्र में संदिग्धावस्था में कुछ लोगों का भारत की सीमा में प्रवेश कर आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 11:56 PM (IST)
        

अतिक्रमण हटाने पर ही सुलभ होगा आवागमन

बलरामपुर : सड़क की पटरियां पूरी तरह से अतिक्रमण की चपेट में हैं। नगर के वीर विनय चौराहा से गोंडा मार्ग पर सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतार लगी रहती है। कई वाहन सड़क पर आड़े-तिरछे खड़े रहते हैं। जिससे कभी-कभी जाम लग जाता है और उससे निजात पाने के लिए लोग जूझते रहते हैं। इसी तरह बहराइच मार्ग हो या फिर तुलसीपुर मार्ग। किसी भी सड़क की पटरी खाली नहीं रहती हैं। यानि पैदल यात्रियों के सुरक्षित चलने के लिए कोई जग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:27 PM (IST)
        

सड़क के लिए ग्रामीणों का प्रदर्शन

बलरामपुर : सड़क की बदहाली का दंश सिर्फ शहर के लोगों को ही नहीं झेलना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। सदर विकास खंड के ग्राम सभा बलुआ-बलुई (कोयलरा) समेत आसपास के कई गांव के लोगों का आवागमन दो साल से ठप है। नौवा, रानीजोत, बरगदही, महोदव, हरिहरनगर, बराहना समेत कई अन्य गांव के लोगों को गांव तक पहुंचना दु़श्वार है। सड़क न होने से बीमार लोग अस्पताल नहीं प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:25 PM (IST)
        

स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने की कवायद

बलरामपुर : जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की कवायद स्वास्थ्य महकमें द्वारा शुरू कर दी गई है। जिला स्तरीय अस्पतालों में चिकित्सकों की संख्या बढ़ने के साथ ही दवाएं व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। साथ ही चिकित्सक मरीजों को बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रयास करते भी दिख रहे हैं। बेहतर स्वास्थ्य सेवा की शुरूआत जिला मेमोरियल अस्पताल से ही की जा चुकी है। अस्पताल में 24 के सापेक्ष म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:24 PM (IST)
        

बिजली कटौती बंद नहीं हुई तो होगा आंदोलन

बलरामपुर : बिजली कटौती बंद करने की मांग को लेकर जिला युवा बार एसोसिएशन ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया है। अधिवक्ताओं ने मांगे पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। अधिवक्ताओं ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर वर्तमान में की जा रही बिजली कटौती से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बिजली कटौती बंद किया जाए। सुबह की बिजली कटौती से पेयजल संकट उत्पन्न हो जाता है। इसलिए तत्काल इसमें ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:23 PM (IST)
        

पीछे छूटी विकलांगता, दूसरों के लिए नजीर बने सुधीर

बलरामपुर : 'आदमी सोच तो ले उसका इरादा क्या है'। प्रसिद्ध गायक मुकेश कुमार के गाए इस गीत की लाइनें स्टेशन रोड पर निवास करने वाले दोनों पैर से विकलांग सुधीर मोदनवाल पर सटीक बैठती हैं। शारीरिक अपंगता और आर्थिक विपन्नता के अलावा अपनों द्वारा दूर कर दिए जाने के बीच अपने परिश्रम और संयम से स्वयं को संभालने वाले सुधीर अब मजबूर नहीं है। उनका हरपल का साथी व्हील चेयर उनके साथ कदम से कदम मिलाकर उनकी हर समस्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:22 PM (IST)
        

भारत-नेपाल सीमा पर विशेष चौकसी

बलरामपुर : 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाके के आरोपी याकूब मेमन को नागपुर जेल में फांसी दिए जाने के बाद जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विशेष कर भारत-नेपाल सीमा पर अधिक सतर्कता बरती गई। मुख्य सड़क के साथ नेपाल को जोड़ने वाली कई पगडंडी रास्तों सीमा की रखवाली में तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) नौवीं व 50 वीं वाहिनी के जवान पूरी तरह से मुस्तैद रहे। भारत-नेपाल की खुली सीमा होने के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:21 PM (IST)
        

दो वक्त की रोटी के जुगाड़ में उलझा बालपन

बलरामपुर : योजनाएं कोई भी हो और इस पर चाहे जितने करोड़ खर्च कर दिए जंक, लेकिन धरातल पर दिख रही तस्वीर काफी भयावह है। गरीबी मासूम बच्चों को स्कूल से वंचित कर रही है। नया सत्र प्रारंभ हो चुका है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत कोई बच्चा ड्राप आउट न हो तथा स्कूल में उपस्थिति शत प्रतिशत हो इसके लिए कागजी कोरम तो पूरे कर दिए जाते हैं, लेकिन क्षेत्र में इसकी तस्वीर स्याह ही दिखती है। जागरण टीम ने कई होटल व दु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:57 PM (IST)
        

बच्चों के दस्त की दवा ओआरएस व जिंक टेबलेट

बलरामपुर : सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन प्रभारी अधीक्षक डॉ. गयासुद्दीन द्वारा किया गया। कार्यशाला में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि दस्त को ओआरएस व जिंक टेबलेट से रोका जा सकता है। पखवाड़ा में शून्य से पांच साल तक के बच्चों को दवा दी जाएगी। दो माह से छह माह तक के बच्चे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:56 PM (IST)
        

प्रदूषण नियंत्रण का मॉडल अव्वल, स्मार्ट सिटी को दूसरा स्थान

बलरामपुर : नगर के एमपीपी इंटर कॉलेज में बुधवार को पांचवीं विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रदूषण नियंत्रण को लेकर बनाया गया एमपीपी इंटर कॉलेज के छात्र सत्येंद्र गुप्ता का मॉडल निर्णायक मंडल को अधिक आकर्षक और जागरूकता का संदेश देता लगा। इसलिए इस मॉडल को पहला स्थान दिया गया। साथ ही एमपीपी के छात्र करन श्रीवास्तव व डीएवी इंटर कॉलेज के छात्र सूरज मिश्र ने स्मार्ट सिटी पर आधारित मॉडल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:56 PM (IST)
        

बिजली आपूर्ति के रोस्टर से अधिवक्ता नाराज

बलरामपुर : बिजली आपूर्ति के रोस्टर से खिन्न अधिवक्ताओं का विरोध शुरू हो गया है। बुधवार को कलेक्ट्रेट बार संघ के आह्वान पर वकीलों ने न्यायिक कार्य नहीं किया। संयुक्त बार संघ अध्यक्ष सत्यदेव तिवारी, जिला युवा बार संघ अध्यक्ष कमलेश्वर सिंह ने बताया कि बिजली विभाग ने प्रात: पांच बजे से 10 बजे तक बिजली सप्लाई बंद रखने का रोस्टर जारी किया है। जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त है। आम जनता के समक्ष पेयजल की संक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:54 PM (IST)
        

अधिवक्ताओं ने प्रदर्शन कर फूंका पाक प्रधानमंत्री का पुतला

बलरामपुर : गुरदासपुर में हुए आतंकी हमले में पाकिस्तान की दागदार भूमिका उजागर होने से आक्रोशित अधिवक्ताओं ने विरोध जुलूस निकाला। साथ ही पाकिस्तान तथा उनके प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। बाद में डाकघर के सामने पाक प्रधानमंत्री का पुतला फूंककर विरोध जताया। दीवानी न्यायालय से जुलूस की शक्ल में निकले अधिवक्ता पाकिस्तान मुर्दाबाद, नवाज शरीफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आतं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:53 PM (IST)
        

नियमों का पालन तो कहीं ताक पर आदेश

बलरामपुर : शासन द्वारा परिषदीय स्कूल के बच्चों को बुधवार को मध्याह्न भोजन में कोफ्ता, चावल के साथ दूध दिए जाने की सख्ती का असर कहीं प्रभावी तो कहीं काम चलाऊ दिखा। अधिकांश स्कूलों के शिक्षकों ने अपने अन्य सहयोगी के साथ मिलकर स्कूल में निर्धारित मीनू के आधार पर बच्चों को कोफ्ता चावल व दूध दिया। कुछ स्कूलों में विभागीय अधिकारियों के निर्देश ताक पर रहे। स्कूलों में खाना पूर्ति के लिए सामान्य भोजन ही ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:52 PM (IST)
        

बच्चों के दस्त की दवा ओआरएस व जिंक टेबलेट

बलरामपुर : सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन प्रभारी अधीक्षक डॉ. गयासुद्दीन द्वारा किया गया। कार्यशाला में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि दस्त को ओआरएस व जिंक टेबलेट से रोका जा सकता है। पखवाड़ा में शून्य से पांच साल तक के बच्चों को दवा दी जाएगी। दो माह से छह माह तक के बच्चे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 11:56 PM (IST)
        

संकरी सड़क पर वाहनों के बीच पैदल चलना मुश्किल

बलरामपुर : समूचा नगर जाम की समस्या से परेशान है। बेतरतीब खड़े ठेले व पटरी पर सजी दुकानें मार्ग को अवरुद्ध कर देती हैं जिससे घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है। रेलवे क्रासिंग से नई बाजार चौक तक पहुंचना एक बड़ी समस्या हो जाती है। इसके लिए कई बार प्रयास तो किए गए लेकिन स्थाई हल न खोजने का परिणाम आम जन के लिए परेशानी का शबब बना है। एसडीएम द्वारा चार माह पहले जाम की समस्या से निजात दिलाने की पहल गई थी। सड़क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 11:54 PM (IST)
        

बीस किसानों के लिए माइक्रो कामधेनु योजना

बलरामपुर : प्रदेश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने व दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए माइक्रो कामधेनु प्रतिपूर्ति योजना संचालित है। इसमें जिले के 20 किसानों को 26 लाख 99 हजार रुपये की सहायता देकर दूध डेरी की स्थापना कराई जाती है। इससे क्षेत्रीय किसानों को समृद्ध बनाने के साथ जिले में दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश सरकार ने खेती किसानी कर अपना जीवन यापन करने वाले किसानों को खेती के सा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 11:53 PM (IST)
        

नशीले पदार्थो की जलाई होलिका

बलरामपुर : निर्भया संघ ने नशा खोरी के विरुद्ध अभियान के तहत नशीले पदार्थो की होलिका जलाई। उपस्थित जनों को नशा न करने की शपथ दिलाई। स्थानीय विकास खंड के नयानगर बाजार में नशा खोरी के विरुद्ध लोगों को जागरूक किया एवं नशीली पदार्थो की होलिका जलाई। निर्भया संघ के संरक्षक अवधेश पांडेय ने बताया कि जब व्यक्ति का मस्तिष्क खाली होता है तब व्यक्ति नशा खोरी की ओर बढ़ता है। चरस, गांजा, अफीम, तंबाकू, बीड़ी, सिग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 11:52 PM (IST)
        
(News from Balrampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें