Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलिया

'हक लूटे जो जनता का सरकार वही तो नेता है'

बलिया : वज्म-ए-सुखन उमरगंज के संयोजकत्व में बुधवार की शाम संस्था के सचिव हफीज मस्तान के आवास पर शेरी नशिस्त (काव्य गोष्ठी) का आयोजन किया गया जिसमें शायरों ने अपनी उत्कृष्ट रचनाएं प्रस्तुत कर लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया। कार्यक्रम का आगाज रफ्यूद्दीन अंसारी के नातिया कलाम से हुआ। इसके बाद लाल साहब सत्यार्थी ने आज के नेताओं पर जमकर कटाक्ष किया। उनकी रचना 'भ्रष्टाचार घोटाले का अधिकार यहां जो लेत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 08:52 PM (IST)
        

आत्मीयता से याद किया अपने चंद्रशेखर को

बलिया : बागी धरती के लाल पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर को उनकी 88 वीं जयंती पर गुरुवार को आत्मीयता से याद किया गया। जिले भर में कार्यक्रमों की धूम रही। सांसद नीरज शेखर की पत्‍‌नी सुषमा शेखर व सपा जिलाध्यक्ष यशपाल सिंह के नेतृत्व में सदर अस्पताल व महिला चिकित्सालय में मरीजों को फलादि वितरित किया। वहीं चंद्रशेखर नगर स्थित झोपड़ी पर सर्वधर्म भजन-कीर्तन तथा चंद्रशेखर उद्यान में सर्व धर्म प्रार्थना सभा ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 07:50 PM (IST)
        

खगोलीय घटनाओं से रूबरू हो रहे बच्चे

बलिया : अनिता मेमोरियल कान्वेंट स्कूल हैबतपुर में जिला विज्ञान क्लब के तत्वावधान में तीसरे दिन गुरुवार को भी मोबाइल तारामंडल का प्रदर्शन जारी रहा। इसमें अन्य विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया और खगोलीय घटनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। विद्यालय के निदेशक रजनीश राय ने ब्रह्मांड के अनेक रहस्यों से छात्र-छात्राओं को रूबरू कराया। संचालन समन्वयक जिला विज्ञान क्लब सुधीर कुमार सिंह ने किया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 07:45 PM (IST)
        

क्विज प्रतियोगिता में अनीश प्रथम

रेवती : गायघाट गुलबदन शिक्षण संस्थान में कक्षा नौ एवं 10 के छात्र-छात्राओं के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में कक्षा 9 के मेधावी छात्र अनीश चौहान ने कक्षा 10 के विद्यार्थियों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। अंक बराबर रहने से मुकेश सिंह एवं अमित साहनी दूसरे स्थान पर रहे। विशाल कुमार साहनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को मुख्य अतिथि पीडीआइसी के पूर्व प्राचार्य ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 07:44 PM (IST)
        

शिक्षा निदेशक के आदेश पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

बैरिया (बलिया): उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने तत्कालीन बेसिक शिक्षा निदेशक बासुदेव यादव के आदेश पर रोक लगाते हुए जूनियर हाईस्कूल श्रीनगर नंबर एक की मान्यता व ग्रांट बहाल करते हुए यहां तैनात कुल 11 शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मियों के बकाया वेतन व अन्य देयों का भुगतान तत्काल करने का आदेश प्रभारी शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा को दिया है। इसके अनुपालन में प्रभारी शिक्षा निदेशक ने यहां के बेसिक शिक्षा अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 07:07 PM (IST)
        

पसीने से तर-बतर, जांच रहे कापियां

बलिया : यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का चल रहा मूल्यांकन कार्य भीषण गर्मी में परीक्षकों के लिए सांसत का काम बन गया है। बुधवार को तीनों मूल्यांकन केंद्र जीआइसी, जीजीआइसी व टाउन इंटर कालेज में सुबह से ही परीक्षक कापियों को जांचने के काम में तो लग गए लेकिन पूरे दिन बिजली का दूर-दूर तक पता नहीं रहा। भीषण गर्मी में केंद्रों पर बिजली नदारद रहने से परीक्षकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। गर्मी में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:52 PM (IST)
        

आग से बचाव को दिए बच्चों को टिप्स

बलिया : अग्निशमन सेवा सप्ताह के अंतर्गत नगर में बुधवार को विभिन्न स्थानों पर स्कूल के बच्चों को आग से बचाव के लिए अहम टिप्स दिए गए। पुलिस अधीक्षक राजू बाबू सिंह के निर्देशन में चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत प्रभारी अग्निशमन अधिकारी रामनाथ सिंह के नेतृत्व में विभागीय कर्मियों ने नगर में जन जागरण किया। बच्चों को बताया गया कि जलती हुई लालटेन में तेल कतई न डालें। चूल्हे की जलती लकड़ी को कूड़े के ढेर पर न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:50 PM (IST)
        

अस्त्र कलाओं का किया हैरतअंगेज प्रदर्शन

सिकंदरपुर (बलिया) : सीवानकला गांव में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार की शाम महावीरी झंडा जुलूस परंपरा के अनुरूप निकाला गया। इस दौरान युवाओं ने अस्त्र कलाओं का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। जय महावीर के उद्घोष से पूरा गांव गूंज उठा। जुलूस में जहां महावीर जी की सजी झांकी चल रही थी वहीं श्रद्धालुओं की जुबान से जय महावीर जी का नारा निकल रहा था। गांव के काली स्थान से संतोष चौहान के नेतृत्व में निकला ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:48 PM (IST)
        

छात्रवृत्ति के लिए छात्रों का प्रदर्शन

बलिया : सतीश चंद्र कालेज के छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए बुधवार को विकास भवन स्थित समाज कल्याण विभाग के सामने प्रदर्शन किया। छात्रों ने आरोप लगाया कि केवल पिछड़ी जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति मिली है। एससी व सामान्य वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति अब तक नहीं पहुंच सकी है। एससी कालेज के छात्रसंघ के पुस्तकालय मंत्री जितेंद्र कुमार के नेतृत्व में छात्रों का समूह सबसे पहले इसके लिए कालेज में संबंधित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:43 PM (IST)
        

मोबाइल तारामंडल में देखी खगोलीय घटनाएं

बलिया : अनिता मेमोरियल कान्वेंट स्कूल हैबतपुर में बुधवार को भी बच्चों को मोबाइल तारामंडल के माध्यम से खगोलीय घटना क्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बच्चे इस नजारे को देख हैरान हो गए। यह कार्यक्रम यहां 20 अप्रैल तक चलेगा। विद्यालय के चेयरमैन रजनीश राय ने बताया कि यह कार्यक्रम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और जिला विज्ञान क्लब के सौजन्य से आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि ब्रह्मांड की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:40 PM (IST)
        

हवन में यजमानों व आयोजकों ने दी आहुति

सुखपुरा (बलिया) : राष्ट्र कल्याण, सामाजिक समरसता, सद्भाव व क्षेत्र की सुख-समृद्धि के लिए यहां संत यती नाथ मंदिर परिसर में चल रहे हनुमान जयंती समारोह के अंतिम दिन मंगलवार की सुबह हवन में यजमानों व आयोजकों ने आहुति दी। वाराणसी के विद्वान यज्ञाचार्य आचार्य रामानंद पांडेय ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संत यती नाथ बाबा व हनुमान जी के पूजन अर्चन के बाद आहुति डलवाई। यजमान बने विमला गुप्त, ध्रुव कुमार सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:31 PM (IST)
        

एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दिखाया जौहर

बलिया : जनपदीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप बुधवार को यहां वीर लोरिक स्टेडियम में संपन्न हुई। इस मौके पर 14 व 16 वर्षीय बालक व बालिकाओं की विभिन्न स्पर्धाएं हुई जिसके विजेताओं को 25 से 27 अप्रैल तक हरिद्वार में आयोजित होने वाली जूनियर अंतर जनपदीय राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए हरी झंडी दी गई। 14 वर्षीय बालकों की 100 मीटर दौड़ में देवेश यादव ने प्रथम स्थान हासिल किया। इसी क्रम में 600 मीटर दौड़ में आश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:23 PM (IST)
        

तंदूर बने मकान जनजीवन बेहाल

बलिया : उमस भरी गर्मी ने मानव को त्रस्त कर रखा है। बुधवार को पारा 41 डिग्री सेल्सियस को भी पीछे छोड़ गया। गर्मी इतनी कि चिलचिलाती धूप के बीच कंक्रीट के मकान दहकने लगे और लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। दोपहर में सड़कें सूनी हो गई और बाजारों में सन्नाटा पसर गया। दिन ढलने के बाद ही जन जीवन सामान्य हुआ। सुबह आसमान में लाली दिखने के साथ ही मौसम संकेत देने लगा था कि भगवान भास्कर के तेवर आज स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 06:21 PM (IST)
        

सिसोटार गांव में आग की तबाही, कई झोपड़ियां राख

सिकंदरपुर (बलिया) : सीसोटार गांव में मंगलवार की रात आग ने जमकर तबाही मचाई। इस घटना में डेढ़ दर्जन से अधिक रिहायशी झोपड़ियों में रखा लाखों का सामान नष्ट हो गया। आग की चपेट में आने से एक जर्सी गाय तथा आधा दर्जन बकरियां जल मरीं। साथ ही सामान हटाने के प्रयास में एक महिला झुलस गई। उसे गंभीर होने पर चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घटना का कारण चूल्हे की राख से निकली चिंगारी बताई जा रही है। रात ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 06:19 PM (IST)
        

नौवें दिन भी हजारों श्रद्धालु किए मां के दर्शन

बिल्थरारोड (बलिया) : चैत्र नवरात्र में क्षेत्र के सोनाडीह गांव में लगने वाले भव्य मेले में मंगलवार को नौवें दिन भी हजारों श्रद्धालुओं ने भीषण गर्मी के बावजूद मां का दर्शन-पूजन किया। मेला का आनंद लेने के लिए भी दूर-दराज के क्षेत्रों से मेलार्थियों की भीड़ लग रही है। मनोकामना पूर्ण होने पर मां को बलि व पूड़ी-हलवा चढ़ाने के लिए अलग-अलग जनपदों से भी लोग पहुंच रहे हैं। मेले में लोग 'मौत का कुआं', 'ब्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 08:44 PM (IST)
        

तनाव को सकारात्मक चिंतन से जोड़ना ही शिक्षा प्रबंधन

पूर (बलिया) : तनाव को सकारात्मक चिंतन से जोड़ना ही शिक्षा का प्रबंधन है। उक्त बातें निदेशक, परामर्श व निदेशन केंद्र काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी प्रो.पीसी शुक्ल ने कहीं। वह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय रकसा, रतसर बलिया में बीएड व बीटीसी के संयुक्त व्याख्यान माला को सोमवार को मुख्य वक्ता संबोधित कर रहे थे। 'शिक्षा में तनाव प्रबंधन' विषयक व्याख्यान माला में उन्होंने कहा कि तनाव ही उद्देश्यों क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 08:41 PM (IST)
        

गुरु की कृपा से ही परमात्मा प्राप्ति : डा.बृजेश मणि

सुखपुरा (बलिया) : गुरु चरणों की धूल मात्र के स्पर्श व माथे पर लगाने से मन रुपी दर्पण स्वच्छ होता है। मन के समस्त विकार काम, क्रोध, मद, लोभ का नाश होता है तब जीव परमब्रह्म परमात्मा की कृपा प्राप्त कर लेता है। यह बातें वाराणसी से पधारे प्रख्यात कथा वाचक डा.बृजेश मणि पांडेय ने कहीं। वह हनुमान जयंती पर संत यती नाथ मंदिर परिसर में आयोजित समारोह में सोमवार की रात बोले रहे थे। कथा के क्रम में हनुमान चा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 08:30 PM (IST)
        

बुलंदशहर से गंगासागर तक दम तोड़ रही गंगा: रमाशंकर

बलिया : गंगा के अनसुलझे सवालों का समाधान केंद्र में सत्तासीन होने वाली अगली सरकार के बस की भी बात नहीं। राष्ट्र के सारे दलों में जीवन जीने के लिए वांछित संभावनाओं के प्रति न तो कोई गंभीरता है और न ही उत्सुकता। उक्त बातें गंगा मुक्ति एवं प्रदूषण विरोधी अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी रमाशंकर तिवारी ने बिहार के (बक्सर) स्थित राम रेखा घाट पर गंगा की दुर्दशा विषयक विमर्श में भाग लेकर बलिया लौटने पर मंगलवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 08:06 PM (IST)
        

कल मनेगी पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती

बलिया : पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की 87वीं जयंती गुरुवार को चंद्रशेखर उद्यान में भव्यता पूर्वक मनाया जाएगा। शेखर फाउंडेशन व चंद्रशेखर विचार मंच के बैनर तले आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जिले के विभिन्न हिस्सों से 'अध्यक्ष जी' के अनुयायी व सहयोगी सहभाग करेंगे। उक्त बातें शेखर फाउंडेशन के सूर्यबली सिंह, मनोज सिंह तथा बेरुआरबारी के प्रमुख अनिल कुमार सिंह अन्नू ने संयुक्त प्रेसवार्ता में कहीं। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 08:02 PM (IST)
        

झुलसा बदन सूखे हलक पारा पहुंचा 39 पार

बलिया : भगवान भास्कर के तल्ख तेवर के आगे जन जीवन बेहाल हो गया है। दिन में आसमान से बरसते अंगारों से इंसान का हलक सूखने के साथ ही तन-मन झुलस जा रहा है। कंक्रीट के मकान दोपहर में तंदूर बन जा रहे हैं तो रात में विद्युत कटौती लोगों की नींद छीन ले रही है। कड़ी धूप की वजह से मंगलवार को लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। गर्मी इस साल पूर्व के सभ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:54 PM (IST)
        
(News from Ballia, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »