Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलिया

जनपद की बीमार मिट्टी को लेकर शासन गंभीर

बलिया : मुख्य सचिव के निर्देश के क्रम में निदेशक कृषि विभाग ने जिले में रबी के सीजन से पूर्व 28240 मृदा नमूने लेने के कड़े निर्देश दिए हैं। जिले में 17 अक्टूबर व एक नवंबर को विशेष अभियान चलाने का कार्यक्रम है। खाद्यान्न उत्पादन में आए ठहराव को समाप्त करने के लिए रबी की बोआई से पूर्व होने वाले मृदा परीक्षण अपनी मिट्टी पहचानो कार्यक्रम के तहत जिले में कड़ाई से इस अभियान को चलाने के लिए मुख्य सचिव ने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:26 PM (IST)
        

जर्जर हुआ कुतुबगंज घाट का डाकबंगला

सिकंदरपुर (बलिया) : विभागीय उपेक्षा का शिकार हो क्षेत्र के कुतुबगंज घाट पर निर्मित बाढ़ विभाग का डाकबंगला जर्जरावस्था में पहुंचता जा रहा है। मरम्मत के अभाव में जहां भवन के पूर्वी भाग का सीमेंट शेड टूटता जा रहा है वहीं बाउंड्री वाल की उत्तरी दीवार का आधा से अधिक भाग ध्वस्त हो गया है। इसमें लगी लोहे की चार मजबूत जालियां गायब हो गई हैं। ये जालियां डाकबंगला परिसर में निर्मित गोलंबर पर बैठकर नदी की हलच... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:21 PM (IST)
        

प्राकृतिक संतुलन को पौधरोपण जरूरी

बलिया : प्राकृतिक संतुलन को कायम रखने के लिए पौधरोपण करना ही एक मात्र उपाय है। आज इससे भी अहम पौधों को संरक्षित करना है जिसमें सबको सहयोग देना होगा। यह बातें बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के तत्वावधान में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के तहत जिला अस्पताल प्रांगण में स्थित गीता वाटिका में पौध लगाते हुए सीएमओ डा.पीके सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि आज के भौतिकवादी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:17 PM (IST)
        

कुम्हार महासंघ ने दिया एकजुटता पर जोर

सिकंदरपुर (बलिया) : अखिल भारतीय प्रजापति कुम्हार महासंघ शाखा बलिया के स्थानीय मिडिल स्कूल के प्रांगण में मंगलवार को आयोजित वार्षिक सम्मेलन में जहां एकजुटता पर बल दिया गया वहीं सांगठनिक विषयों व महासभा की उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान महासभा की जिला कार्यकारिणी का गठन तथा तहसील अध्यक्षों का भी चुनाव किया गया। जिलाध्यक्ष दयाशंकर प्रजापति, महामंत्री अभिमन्यु प्रजापति, सह महामंत्री हर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:13 PM (IST)
        

सूबे में बढ़ता अपराध सपा की नाकामी का परिणाम

बिल्थरारोड (बलिया): भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश में बढ़ता अपराध सपा सरकार की सबसे बड़ी नाकामी है। वह मंगलवार शाम क्षेत्र के जमुआंव गांव स्थित भाजपा नेता सरयू कन्नौजिया के आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। सलेमपुर में आयोजित एक कार्यक्रम से वापसी के दौरान यहां पहुंचे श्री शाही का कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। इस दौरान गोरक्ष प्रांत की क्षेत्रीय मंत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:55 PM (IST)
        

सड़क हादसों में तीन घायल

रसड़ा (बलिया) रसड़ा-मऊ मार्ग के भगत सिंह मोड़ व संवरा के पास बुधवार की शाम हुए सड़क हादसों में तीन लोग घायल हो गए। सभी को इलाज के लिए रसड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संवरा के पास साइकिल सवार को बचाने में बाइक सवार दो व्यक्ति बाइक सहित पलट गए। इसमें महेश चौहान (25) नत्थूपुर तथा छोटेलाल (28) उचेड़ा घायल हो गए। दूसरी घटना भगत सिंह मोड़ के पास हुई। बलिया के तरफ से आ रहे एक टेंपो ने बाइक सवार को धक्का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:54 PM (IST)
        

प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के पदाधिकारी

बैरिया (बलिया): प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ बैरिया इकाई की बुधवार को कोटवां में हुई बैठक में संगठन का विस्तार किया गया। गुप्तेश्वर सिंह बैरिया ब्लाक के संरक्षक, दशरथ सिंह कोषाध्यक्ष, हरेराम यादव संयोजक, राजदेव यादव उपाध्यक्ष, अरविंद कुमार यादव महामंत्री, श्रीनिवास यादव उपमंत्री, नकुल यादव उप कोषाध्यक्ष, अमरजीत सिंह प्रभारी, वीरेंद्र कुमार एनपीआरसी प्रभारी, दिनेश तिवारी एनपीआरसी प्रभारी दयाछपरा चुने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:52 PM (IST)
        

दुकान में लगी आग, संपत्ति राख

बांसडीह (बलिया) : कस्बे में बाजार जाने वाले मार्ग पर मंगलवार की रात संदिग्ध परिस्थितियों में दुकान में लगी आग से लाखों रुपये का सामान स्वाहा हो गया। बाजार मार्ग पर दिलीप की फोटो की दुकान है। शाम को वह अपनी दुकान बंद कर घर चला गया। देर रात अचानक दुकान के अंदर से धुंआ निकलने लगा। यह देख आस पास लोगों ने इसकी सूचना दुकानदार को दी। फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंच गई। इस घटना में लाखों की संपति राख हो गई।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:50 PM (IST)
        

व्यापारियों ने अपनाया करापवंचन का नया फंडा

बलिया : एक तरफ प्रदेश सरकार वाणिज्य कर की हो रही चोरी को रोकने के लिए नए-नए प्रयोग कर रही है वहीं जिले में महकमे के हाकिम ही इसे बढ़ावा दे रहे हैं। एक ही फार्म 38 पर कई बार सरिया मंगाने का गोरखधंधा यहां विभागीय अधिकारियों की मौन स्वीकृति पर धड़ल्ले से चल रहा है। वाणिज्य कर विभाग में पंजीकृत व्यापारियों को सूबे के बाहर से कर युक्त सामग्री लाने के लिए फार्म 38 का प्रावधान है। सामान लाने के लिए व्या... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:49 PM (IST)
        

जांच में हीलाहवाली पर जताया रोष

बलिया : विकासखंड पंदह के ग्राम पंचायत सहुलाई में ग्राम निधि प्रथम व मनरेगा में हुई वित्तीय अनियमितता की जांच में हो रही लापरवाही पर छात्रसंघ युवा मोर्चा ने आक्रोश जताया है। लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले में हुई बैठक में ग्राम पंचायत के जांच के मामले में जिला प्रशासन उदासीन क्यों है यह किसी के भी समझ से परे है। मुन्ना राजभर ने कहा कि लाखों की वित्तीय अनियमितता के पुष्ट प्रमाण देने के बाद जब जांच... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:47 PM (IST)
        

मृतक आश्रित को दिया एक लाख का चेक

रसड़ा (बलिया): तहसील सभागार में मंगलवार को अपर जिलाधिकारी केपी सिंह ने रसड़ा क्षेत्र के तिराहीपुर निवासी स्व. ढेला पाल के पुत्र शिवमुनी पाल को राहत आपदा कोष से एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया। इस मौके पर एसडीएम अनिल कुमार मिश्रा, नायब तहसीलदार मुकेश कुमार सिंह भी मौजूद थे। स्व.ढेला पाल की पत्‍‌नी दुलारी उर्फ प्रभावती की मौत पिछले दिनों गाजीपुर में गंगा नदी में डूब जाने से हो गई थी। जिस पर गाजीपुर के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:46 PM (IST)
        

अखंड व सशक्त भारत के निर्माण में दें योगदान

नगरा (बलिया): ब्लाक संसाधन केंद्र पर दूरस्थ शिक्षा विधि से चल रही अप्रशिक्षित स्नातक शिक्षामित्रों के द्वितीय बैच की छह दिवसीय कार्यशाला में प्राथमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार पर जोर देने के साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। शिक्षामित्र दीप्ति पाडेय की सरस्वती वंदना व स्वागत गीत से शुरू कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि सहायक अध्यापक के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:44 PM (IST)
        

मंदिर से संत रविदास की मूर्ति चोरी

बैरिया (बलिया): थाना क्षेत्र के इब्राहिमाबाद गांव अवस्थित संत रविदास मंदिर से मंगलवार की रात चोरों ने संत रविदास की संगमरमर की मूर्ति चुरा ली। इससे इनके अनुयायियों में आक्रोश व्याप्त है। इस मंदिर में रहने वाले संत रामविलास दास 13 सितंबर से मनियर में आयोजित हरिनाम संकीर्तन में भाग लेने के लिए गए हुए हैं। इसी बीच चोरों ने रात में संत रविदास की मूर्ति को चुरा लिया। मूर्ति चोरी होने की जानकारी लोगों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:40 PM (IST)
        

रंगदारी प्रकरण में दो गिरफ्तार

बिल्थरारोड (बलिया): रंगदारी प्रकरण को लेकर एक माह से उभांव थाना पुलिस के लिए सिरदर्द बने दो आरोपियों को पुलिस ने धर दबोचा। रिश्ते में ये साला-बहनोई लगते हैं। इससे व्यापारियों ने राहत की सांस ली है। पुलिस अब मुख्य आरोपी विजय यादव की तलाश में जुट गई है। शाम को प्रभारी एसओ प्रभाकर द्विवेदी का मुखबिर से सूचना मिली की रंगदारी मांगने वाले गिरोह के सदस्य सोनाडीह गांव में साजिश रच रहे हैं। इस पर उन्होंन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:39 PM (IST)
        

करेंट से दो झुलसे

बिल्थरारोड (बलिया): नगर से सटे बिठुआ मार्ग पर बुधवार को एक दुकान का बोर्ड टांगने के दौरान अचानक आई बिजली की चपेट में आने से दो युवक गंभीर रूप से झुलस गए। दोनों का इलाज सीयर अस्पताल में चल रहा है। इसमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है। बिठुआ मार्ग पर सुभाष मौर्या की दुकान का बोर्ड टांगने के लिए जयप्रकाश (32) छत पर पहुंचा। वह ज्यों ही बोर्ड टांगने का प्रयास कर रहा था इसी बीच बिजली आ गई। इसके कारण छत के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:38 PM (IST)
        

लकड़ा नाले में डूबने से बालक की मौत

सिहांचवर (बलिया): गड़वार थाना क्षेत्र के सिहांचवर खुर्द गांव में बुधवार की सुबह लकड़ा नाला में डूबने से बालक की मौत हो गई। इस घटना से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। बालक सुबह अपने दोस्तों के साथ स्नान करने गया था। मुंशी प्रसाद बिंद की पांच पुत्रिया व एक पुत्र में मुकेश बिंद (10)सबसे छोटा था। वह सुबह अपने दोस्तों के साथ लकड़ा नाला में प्रतिदिन की भांति नहाने गया हुआ था। नाला के किनारे कपड़ा खोल कर वह ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:37 PM (IST)
        

नदियों में विसर्जित नहीं होंगी दुर्गा प्रतिमाएं

रसड़ा (बलिया): सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में नदियों में मूर्ति विसर्जन न करने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। बुधवार को पीस कमेटी की कोतवाली परिसर में हुई बैठक में मेला कमेटी, दुर्गा पूजा कमेटी तथा अन्य सामाजिक लोगों को कोर्ट के आदेश से अवगत कराया गया। क्षेत्राधिकारी अंशुमान मिश्र ने कहा कि इस संबंध में कोर्ट का अनुपालन सुनिश्चित करना सबकी जिम्मेदारी है। इसलिए इसका विकल्प निकाल लिया गया है। एस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:33 PM (IST)
        

भोजपुरी संग भेदभाव बर्दाश्त नहीं

बलिया : भोजपुरी विश्व के सोलह से भी अधिक देशों में बोली जाती है। इसके बोलने व जानने वालों की संख्या लगभग 20 करोड़ है। इससे कम बोले जाने वाली कन्नड़, मलयालम, बंगला, पंजाबी, उड़िया आदि भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूची में स्थान मिल गया और देश के ही नहीं विश्व के कोने-कोने में बोली जाने वाली मिश्री से मीठी भाषा को संवैधानिक मान्यता नहीं मिल पाई। हम अपनी मातृभाषा के साथ अब हो रहे भेदभाव को बर्दाश्त नही... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:31 PM (IST)
        

निरीक्षण कर जाना प्रदर्शन धान की प्रगति

बलिया : जिले में धान की पैदावार को बढ़ाने तथा किसानों को बेहतर कृषि तकनीक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन के तहत किए गए धान के प्रदर्शन वाले खेतों का निरीक्षण कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। बुधवार को उपनिदेशक कृषि टीपी शाही ने अग्रणी बैंक प्रबंधक अभय कुमार सिन्हा संग विकासखंड नवानगर के डा.राममनोहर लोहिया समग्र गांव खटकीमठ रामगीर में फसल का निरीक्षण किया तथा प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:29 PM (IST)
        

शिक्षिका के घर से उड़ाए नकदी व जेवर

बिल्थरारोड (बलिया): नगर के मालगोदाम रोड स्थित जीएमएएम इंटर कालेज के हास्टल में स्थित शिक्षिका के कमरे का ताला तोड़ कर मंगलवार की रात चोरों ने लाखों रुपये के सामान पर हाथ साफ कर दिया। इस घटना से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। इसकी सूचना पुलिस को दे दी गई है। कालेज की शिक्षिका सुनीता देवी हास्टल के ही एक कमरे में अस्थायी तौर पर रहती हैं। जीवित्पुत्रिका पर्व पर घर में ताला बंद कर वह अपने गांव मऊ जनपद ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:27 PM (IST)
        
(News from Ballia, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें