Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलिया

मॉडल स्कूल से बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा

रसड़ा (बलिया) : मॉडल स्कूलों के निर्माण से अन्य शिक्षण संस्थाओं को एक तरफ जहां समुचित शिक्षा देने की प्रेरणा मिलेगी वहीं दूसरी तरफ इन स्कूलों के बच्चों को उन्नत शिक्षा की सुविधा सुलभ होगी। यह बातें मुख्य अतिथि पूर्व विधायक सनातन पांडेय ने कही। वह रसड़ा विकास खंड के मोतिरा ग्राम में राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मॉडल स्कूल के लिए शनिवार की सुबह भूमि पूजन करने के पश्चात सभा को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:55 PM (IST)
        

क्रीड़ा में खिलाड़ियों ने दिखाया जौहर

बलिया : शिक्षाविद् व पूर्व सांसद मुरली मनोहर की जयंती पर टाउन इंटर कालेज के मैदान में आयोजित क्रीड़ा प्रतियोगिता के दूसरे दिन शनिवार को खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में जौहर दिखाया। सीनियर बालकों की लंबी कूद में पंकज प्रजापति, जूनियर में अभिषेक, सब जूनियर में फरुख अली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। गोला फेंक में जय प्रकाश यादव ने सीनियर, हर्षित कुमार गुप्ता ने जूनियर व गुफरान खां ने सब जूनियर वर्ग मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:22 PM (IST)
        

हस्तकला से किशोरियां बनेंगी आत्मनिर्भर

रसड़ा (बलिया) : किशोरियां हस्तकला में दक्षता प्रदान कर आत्मनिर्भर बनेंगी और समाज के विकास में अपनी सार्थक भूमिका के संपादन करने में सफल हो सकेंगी। पूर्वाचल ग्रामीण चेतना समिति राघोपुर के सभागार में शनिवार को आयोजित प्रमाण पत्र वितरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला विकास अधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने उक्त उद्गार व्यक्त किए। इसके पूर्व उन्होंने नेहरू युवा केंद्र के प्रभारी सुभाष जी के साथ द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:15 PM (IST)
        

रंगकर्मियों के जीवंत अभिनय से खड़े हुए रोंगटे

बलिया : साहित्यिक, सामाजिक व सांस्कृतिक संस्था 'संकल्प' के संयोजकत्व में नगर स्थित नारायणी टाकीज में चल रहे बलिया नाट्य महोत्सव का दूसरा दिन शुक्रवार को इलाहाबाद की टीम 'समानांतर' के नाम रहा। इस टीम के रंगकर्मियों द्वारा किए गए जीवंत अभिनय ने दर्शकों के रोंगटे खड़े कर दिए। कलाकारों की संवाद अदायगी के साथ ही उनके अंदाज ने इस मौके का साक्षी बन रहे लोगों की आंखें न सिर्फ नम कर दी बल्कि महोत्सव को भी य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:10 PM (IST)
        

किराया घटने के बजाय बढ़ने पर भड़के छात्रनेता

बलिया : पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट आने के बाद भी प्रशासन द्वारा यात्री किराया भाड़ा बढ़ाने पर छात्र नेताओं में आक्रोश है। इसको लेकर शनिवार को जिलाधिकारी कार्यालय में पूर्वाचल छात्र संघर्ष समिति के संयोजक नागेंद्र बहादुर सिंह झुन्नू के नेतृत्व में छात्र नेताओं का प्रतिनिधि मंडल मिला। छात्रों ने किराया भाड़ा बढ़ाए जाने पर रोष जताया। छात्र नेताओं ने कहा कि किराया भाड़ा कम करने के बजाय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:01 PM (IST)
        

बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

बिल्थरारोड (बलिया) : ठंड में विभिन्न बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत विभिन्न स्कूलों पर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण जारी है। सीयर सीएचसी प्रशासन की तरफ से उक्त योजना इंचार्ज डा. उपासना गुप्ता ने गुरुवार को क्षेत्र के करीमगंज व ककरासो प्राथमिक विद्यालय पर स्कूली छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया एवं बच्चों को साफ-सफाई की जानकारी देते हुए आवश्यक दवा वि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:59 PM (IST)
        

मनरेगा की लक्ष्य प्राप्ति को बनाई कार्य योजना

रेवती (बलिया) : विकास खंड रेवती के ड्वाकरा हाल में गुरुवार को सायं हुई ब्लाक के समस्त ग्रामप्रधानों, रोजगार सेवकों, कर्मचारियों की समीक्षा बैठक में उपायुक्त श्रम व रोजगार बलिया राजीत राम मिश्र द्वारा मनरेगा में कराए जा रहे कार्यो की विस्तृत चर्चा की गई। श्रम उपायुक्त श्री मिश्र ने प्रधानों व ब्लाक कर्मियों को मनरेगा की लक्ष्य प्राप्ति व गांवों से पलायन रोकने के लिए जाब कार्डधारकों विशेषकर अनुसू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:51 PM (IST)
        

बोलेरो सवार लोगों पर हमला, चार गंभीर

बिल्थरारोड (बलिया) : स्थानीय तहसील कार्यालय के समीप ही बोलेरो से जा रहे लोगों पर शनिवार दोपहर कतिपय लोगों ने जानलेवा हमला किया। लाठी-डंडे से बोलेरो को क्षतिग्रस्त कर सभी सवार चार लोगों की जमकर पिटाई की और घटना को अंजाम देने के बाद हमलावर भाग निकले। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर में भर्ती कराया गया जहां से गंभीर हालत में सभी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। घटना को अंजाम क्षेत्र के तीन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:43 PM (IST)
        

विद्युत कर्मी उतरे सड़क पर, दिया धरना

बलिया : केंद्रीय कमेटी के आह्वान पर विद्युत कर्मियों ने विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के संयोजकत्व में शनिवार को वितरण खंड दो के कार्यालय में अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में धरना दिया। इस मौके पर उन्होंने सरकार की नीतियों के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। चेतावनी दी कि अगर उनकी आठ सूत्रीय मांगों को गंभीरता से नहीं लिया गया तो वे आंदोलन तेज करने को बाध्य होंगे। धरना को संबोधित करते हुए संघर्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:27 PM (IST)
        

धूप बेअसर, सर्द हवाओं ने बढ़ाई कंपकपी

बलिया : पिछले पांच दिनों तक दिन में धूप सेंकने वाले लोगों को मौसम की अनिश्चितता ने शनिवार को काफी निराश किया। हल्के कोहरे के बीच भगवान भाष्कर ने आंखें खोली जरूर लेकिन धूप में कम ही गरमाहट रही। आलम ये था कि सर्द हवाएं पूरे दिन सनसनाते गुजरती रहीं और गर्म कपड़े पहनने के बाद भी लोगों का तन-मन कांपता रहा। सर्द हवाओं ने जनपद को फिर पूरी तरह चपेट में ले लिया है। सुबह आसमान में हल्का कोहरा छाया रहा जो ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:20 PM (IST)
        

आतंकवाद के विरोध में बच्चों ने निकाला मार्च

रसड़ा (बलिया): पाकिस्तान के पेशावर आर्मी स्कूल में आतंकवादियों कत्लेआम के शिकार हुए मासूम बच्चों के प्रति शुक्रवार को इमामिया इंटर कालेज के हजारों बच्चों ने संवेदना मार्च निकालकर अपना विरोध जताया। विद्यालय से निकल कर बच्चों का यह विशाल काफिला कोटवारी मार्ग, डाक बंगला रोड तथा हास्पिटल रोड तक पहुंचा। इस बीच रास्ते के दोनों तरफ खड़े लोगों ने आतंकवादियों के विरूद्ध बच्चों के इस जच्बे को देख कर भावाविभू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:53 PM (IST)
        

चारित्रिक उत्थान में खेलकूद की महत्वपूर्ण भूमिका

बलिया : जनपद के मालवीय मुरली मनोहर की 120 वीं जयंती पर श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कालेज में शुक्रवार को खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि खेलकूद मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस तरह की प्रतियोगिता छात्रों में उत्साह के साथ उनके शारीरिक एवं चारित्रिक उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:33 PM (IST)
        

'अमर सिंह को सपा में शामिल करने का फैसला नेताजी करेंगे'

सिकंदरपुर (बलिया) : प्रदेश के लोक निर्माण, सहकारिता व सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अमर सिंह की सपा में वापसी तथा 22 दिसंबर को दिल्ली में छह दलों के धरना कार्यक्रम में कांग्रेस व तृणमूल कांग्रेस के भाग लेने का फैसला नेताजी करेंगे। वह विधायक मो.जियाउद्दीन रिजवी के बड़े भाई के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने उनके गांव सीवानकला आए थे। यहां पत्रकारों से अति संक्षिप्त बातचीत में उन्होंने उक्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:56 PM (IST)
        

नारी शक्ति को समर्पित रही पहली निशा

बलिया : साहित्यिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था 'संकल्प' के बैनर तले आयोजित बलिया नाट्य महोत्सव की पहली निशा नारी शक्ति को समर्पित रही। मंच पर महानतम लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की बिदेसिया व जनवादी शायर अदम गोंडवी के वजूद नाटकों की धूम रही। कला-प्रेमियों ने भी संकल्प के इस प्रयास को हाथों-हाथ लिया। संकल्प के बैनर तले आयोजित तीन दिवसीय नाट्य महोत्सव का शुभारंभ नगर के नारायणी टाकीज में गुरुवार की शाम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:26 PM (IST)
        

गोदाम में लगी आग, लाखों की संपत्ति राख

चितबड़ागांव (बलिया) : कस्बे में स्थित एक टेंट की गोदाम में गुरुवार की देर रात करीब 11 बजे लगी आग में लगभग दस लाख से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गई। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों के पांच घंटे के अथक प्रयास के बाद आग को काबू में किया। इसको लेकर अफरा-तफरी मची रही। टेंट की गोदाम में आग लगने से लगभग दस लाख की संपत्ति जलकर राख हो गयी। बलिया-गाजीपुर मार्ग पर नगर पंचायत चितबगड़ागाव के सेंट्रल बैंक की शाखा क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

घायल बालक की मौत के बाद ग्रामीणों ने रोकी रफ्तार

सिकंदरपुर (बलिया) : बलिया-सिकंदरपुर मार्ग पर पंदह गांव के सामने एक सप्ताह पूर्व दुर्घटना में घायल 14 वर्षीय किशोर की मौत हो गई। इससे आक्रोशित दलित बस्ती पंदह की जनता शुक्रवार की सुबह सड़क पर उतर गई। इससे करीब एक घंटे तक यातायात ठप रहा। लोनिवि मंत्री शिवपाल सिंह यादव के कार्यक्रम में जा रहे डीएम व एसपी के आर्थिक सहायता देने व कार्रवाई का आश्वासन पर परिचालन बहाल हुआ। दलित बस्ती पंदह निवासी चंदन कुमार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

एडीएम व एआरटीओ ने किया किराया निर्धारित

बलिया : अपर जिलाधिकारी केपी सिंह व एआरटीओ संदीप कुमार पंकज ने गुरुवार को आपसी सहमति से जनपद में संचालित होने वाले वाहनों का किराया निर्धारित कर दिया है। एआरटीओ पंकज ने बताया कि बलिया-सुखपुरा मार्ग पर बहादुरपुर तक पाच रुपये, हनुमानगंज तक सात, करनई तक नौ तथा सुखपुरा तक तेरह रुपये निर्धारित किया गया है। इसी तरह हल्दी मार्ग पर हल्दी तक बीस, बसरिकापुर तक नौ, दुबहर तक आठ तथा श्रीरामपुर चट्टी एवं सहरसपाल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:28 PM (IST)
        

जिला सम्मेलन में सबकी भागीदारी को जनसंपर्क

बिल्थरारोड (बलिया): बिल्थरारोड में होने वाला मद्धेशिया समाज का जिला सम्मेलन ऐतिहासिक व अद्वितीय हो, इसके लिए हर घर से शत प्रतिशत उपस्थिति जरूरी है। उक्त बातें नपं चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त ने कहीं। वे गुरुवार को नगर में स्वजातीय बंधुओं से मुखातिब थे और सम्मेलन की सफलता को घर-घर पहुंच लोगों से पहुंचने का निवेदन कर रहे थे। नपं चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त व समाज के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष मनोज गुप्त ने नग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:25 PM (IST)
        

पौध लगाओ उसे बचाओ भी का दिलाया संकल्प

भरौली (बलिया) : माइटेक कांवेंट स्कूल भरौली ने विद्यालय के बच्चों को सीख देते हुए पौधरोपण का कार्य शुरू किया। विद्यालय प्रबंधन ने सभी बच्चों से आग्रह करते हुए वृक्ष लगाने और देश के पर्यावरण को बचाने का संकल्प दिलाया। बच्चों पौध लगाओ वृक्ष बचाओ की जानकारी देते हुए रामबाबू वर्मा ने कहा कि अगर हर विद्यार्थी पौध लगाए व उस पौध को एक वर्ष तक बचाने का संकल्प मन में रख ले तो हमारे देश में पर्यावरण को अनुकू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:24 PM (IST)
        

बिहार निर्मित शराब के साथ तीन महिलाएं गिरफ्तार

बलिया : जिला आबकारी टीम ने छपरा-बलिया रेलखंड पर बकुल्हा रेलवे स्टेशन से पास गुरुवार को बिहार निर्मित पाउच के साथ तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनके पास से तीन सौ बीस पाउच बरामद हुए। इसकी कीमत 15 हजार रुपया बताया जा रहा है। ये महिलाएं ट्रेन से शराब लाते समय तीसरी बार पकड़ी गई है। जिला आबकारी अधिकारी भुआल जी सिंह को छपरा की तरफ से बिहार निर्मित शराब की खेप की आने की सूचना काफी लंबे समय से मिल रह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:58 PM (IST)
        
(News from Ballia, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें