Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलिया

मॉडल स्कूल बनाने का प्रस्ताव नहीं बढ़ा आगे

बैरिया (बलिया): क्षेत्र के दयाछपरा गांव में मॉडल स्कूल बनाने का प्रस्ताव ग्राम सभा द्वारा पारित कर तहसील में भेजे जाने के महीनों बाद तहसील प्रशासन द्वारा उसे जिलाधिकारी कार्यालय को नहीं भेजा गया। इससे ग्रामीणों में जबर्दस्त आक्रोश है। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में मॉडल स्कूल की स्थापना का प्रस्ताव है, जिसे विभागीय उच्चाधिकारियों के आदेश व जिलाधिकारी के निर्देश के बाद दयाछपरा में बनाने का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:41 PM (IST)
        

पत्रकार पर जानलेवा हमले में जमानत अर्जी निरस्त

बलिया : विशेष अपर सत्र न्यायाधीश डीपीएन सिंह की अदालत ने पत्रकार पर हुए जानलेवा हमले के मामले की सुनवाई करते हुए आठ आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज कर दी। अभियोजन के अनुसार पिछले माह 11 सितंबर को दोकटी थाना अंतर्गत वाजिदपुर निवासी शिवदयाल पांडेय अपने घर में था तभी कतिपय लोगों ने उसे फोन कर बुलाया। मौके पर पहुंचते ही करीब एक दर्जन लोग लाठी-डंडे के साथ उस पर टूट पड़े और मारपीट कर उसे घायल कर दिया। इससे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:33 PM (IST)
        

बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

गड़वार (बलिया) : सरकार की कौशल विकास मिशन योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण हेतु नेहरू आइटीआइ गड़वार का चयन किया गया है। प्रबंधक अजय कुमार गुप्त ने बताया कि बेरोजगार युवा काउंसिलिंग कराकर नि:शुल्क प्रशिक्षण शुरू कर सकता है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:19 PM (IST)
        

सड़क हादसों में दो घायल

बलिया : जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को हुए सड़क हादसों में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार रसड़ा-मऊ मार्ग पर परसिया गांव के पास मंगलवार की सुबह मऊ की तरफ से आ रह एक बाइक सवार सामने अचानक आए कुत्ते को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे रसड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बृजेश चौरसिया (38) निवासी कोठिया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:02 PM (IST)
        

विधिक रूप से साक्षर व जागरूक करना ही मूल उद्देश्य

बलिया : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से दीवानी न्यायालय में परामर्श व सुलह समझौता केंद्र की व्यवस्था की गई है जिसमें बहुत सी फाइलों का निबटारा हो रहा है। मुकदमे के बोझ को देखते हुए लगभग प्रत्येक माह प्रत्येक अदालतों में जिला जज के निर्देशन में लोक अदालतें लगाई जाती हैं। राष्ट्रीय विधिक साक्षरता मिशन (प्री लिटिगेशन) की दिशा में भी निरंतर प्रयास जारी है। आगामी छह दिसंबर को दीवानी न्यायालय में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:53 PM (IST)
        

वेतन-भत्ते के लिए लेखपालों का धरना

बलिया : उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ, बलिया ने वेतन भत्ता सहित विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही इससे संबंधित मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान में फील्ड स्तरीय कर्मचारियों की अपेक्षा लेखपाल पर सर्वाधिक कार्यो का बोझ है। इसके बावजूद लेखपालों के वेतन, भत्ते व अन्य सुविधाएं काफी कम है। ज्ञापन में कहा है कि प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:41 PM (IST)
        

दान देने से नहीं घटता है रक्त

बलिया : रक्त प्रकृति द्वारा प्रदत्त ऐसा अवयव है जिसे अनमोल ही कहा जा सकता है। इसके दान करने से यह घटता नहीं बल्कि किसी जरूरतमंद का जीवन जरूर बचाया जा सकता है। यह बातें जिला अस्पताल के पीएमएस भवन में रक्तदान जागरुकता माह की पूर्व संध्या पर आयोजित संगोष्ठी में आइएमए के अध्यक्ष डा.पीके सिंह गहलौत ने कहीं। कहा कि बीमारी या दुर्घटना आदि की आपात स्थिति में अत्यधिक रक्तस्राव होने पर शरीर में खून की व्याप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:36 PM (IST)
        

बच्चों के विवाद में चले ईट पत्थर, आधा दर्जन जख्मी

सहतवार (बलिया) : सहतवार थाना क्षेत्र के हरपुर गांव में कबड्डी खेलने को लेकर बच्चों के बीच हुए विवाद में मंगलवार दोपहर में जमकर ईट पत्थर चले। इसमें आधा दर्जन लोगों को हल्की चोट आई। पुलिस के समय से पहुंच जाने की वजह से गांव में बड़ा हादसा टल गया। पुलिस ने 21 लोगों का शांति भंग में चालान किया है। देवराज राम व सुनील पासवान के बीच 28 सितंबर को कबड्डी खेलने को लेकर विवाद हो गया था। कुछ लोगों के हस्तक्षेप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:32 PM (IST)
        

दुष्कर्म के आरोपी दोषमुक्त

बलिया : अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुशील कुमार की अदालत ने मंगलवार को अपहरण व दुष्कर्म के मामले की सुनवाई करते हुए सभी आरोपियों को दोषमुक्त घोषित कर दिया। मामला रसड़ा कोतवाली का है। 12 जून 2012 में रसड़ा कोतवाली में मामला दर्ज कराया गया जिसमें पांच लोगों पर लड़की को अगवा कर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया गया। मंगलवार को इसी मुकदमे की सुनवाई करते हुए न्यायाधीश ने सभी आरोपियों को दोषमुक्त कर दिया। बचाव ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:31 PM (IST)
        

चक्रवाती तूफान से क्षति

दुबहड़ (बलिया) : क्षेत्र में सोमवार की शाम आए चक्रवाती तूफान ने काफी कहर बरपाया। अनेकों पेड़ पौधों को नुकसान किया तथा कई रिहायशी झोपड़ों को भी उड़ा दिया। अचानक आए तूफान में बसरिकापुर से परसिया ढाले तक कई झोपड़ियां को नुकसान हुआ। सीताकुंड निवासी पूजन साव व बहादुरपुर निवासी लाल बहादुर पासवान की झोपड़िया हवा में उड़ गईं। तेज हवा से कई विद्युत पोल भी गिर गए जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:27 PM (IST)
        

पति समेत छह को दस-दस साल की सश्रम कैद

बलिया : दहेज हत्या के एक मामले में सुनवाई करते हुए अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम अश्वनी कुमार सिंह की अदालत ने अभियुक्त पति समेत छह को दस-दस वर्ष के सश्रम कैद की सजा सुनाई है तथा दस-दस हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया है। उल्लेखनीय है कि एसटी नंबर 75/94 में सुखपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बरवां निवासी अभियुक्तगण लव कुमार (पति), रामबचन (ससुर), सावित्री देवी (सास) आरती (ननद), कुश कुमार व संजय कुमार को अद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:25 PM (IST)
        

देवी पूजन डांडिया की रही धूम

बलिया : सागरपाली स्थित आरके मिशन स्कूल में बच्चों ने मंगलवार को दशहरा व नवरात्र का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस दौरान आयोजित विविध कार्यक्रमों में बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी। छोटे-छोटे बच्चों ने डांडिया नृत्य प्रस्तुत किया जिसे देख लोगों ने खूब सराहा। डांडिया नृत्य में अंचला सिंह, मानवी सिंह, सृष्टि, साक्षी व श्रेया सिंह ने दुर्गा का रूप धर सबका मन मोह लिया। शिक्षिका रीता त्रिपाठी न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:23 PM (IST)
        

आदर्शो पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि

पूर (बलिया) : पूर्व एमएलसी सर्वशक्ति कुमार सिंह महान कर्मयोगी थे। उन्होंने राजनीति को एक नई दिशा दी। उनके आदर्शो पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। यह बातें जिला कोआपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन व वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलेश सिंह ने कही। वह मंगलवार को बृजेंद्र नगर पहराजपुर में पूर्व एमएलसी सर्वशक्ति कुमार सिंह की स्मृति में आयोजित सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:22 PM (IST)
        

आज आएंगे एग्रो के चेयरमैन

बलिया : यूपी एग्रो के चेयरमैन तारकेश्वर मिश्र का जिले में आगमन एक अक्टूबर को हो रहा है। प्रभारी अधिकारी वीआईपी राम सिंह वर्मा ने जानकारी दी है कि श्री मिश्र फैजाबाद से सड़क मार्ग द्वारा जिला मुख्यालय पहुचेंगे। एक अक्टूबर से छह अक्टूबर तक जिले में प्रवास के दौरान वे लोगों से संपर्क करेंगे। सात अक्टूबर को कार द्वारा ही आजमगढ़ के लिए प्रस्थान करेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:10 PM (IST)
        

जद में आए 93 शिक्षकों पर कार्रवाई तय

बलिया : जुलाई व अगस्त में 259 प्राथमिक विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान 298 शिक्षक व शिक्षा मित्र मौके पर अनुपस्थित पाए गए थे। इसमें सबसे स्पष्टीकरण मांगा गया था जिसमें मात्र 228 ने ही जवाब दिए। इसमें जांच के लिए गठित त्रिस्तरीय समिति ने मात्र 135 के स्पष्टीकरण को ही संतोषजनक पाया। लिहाजा बाकी के 93 शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए आरोप पत्र प्रेषित करते हुए शासन से कार्रवाई के लिए अनुमति मांगी गई है। य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:53 PM (IST)
        

सुखपुरा में चोरी की घटनाओं से आक्रोश

सुखपुरा (बलिया) : थाना क्षेत्र में इन दिनों चोरी की बढ़ती घटनाओं से जनता में आक्रोश व्याप्त है। लोगों का कहना है कि पुलिस गश्त न होने से चोरी की घटनाएं अनवरत बढ़ती जा रहीं है। इससे आम जनता रातजगा करने के लिए मजबूर है। शनिवार की रात ा चोरों ने क्षेत्र के घोसवती गांव में दो घरों में घुस कर हजारों रुपयों के सामान पर हाथ साफ कर दिया। कस्बे में सराफा की दो दुकानों से भी चोरों ने हजारों रुपये के सामान ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:47 PM (IST)
        

व्यापारियों के सवालों में उलझे ज्वाइंट कमिश्नर

बलिया : वाणिज्यकर कार्यालय का निरीक्षण करने उपायुक्त कार्यालय पहुंचे ज्वाइंट कमिनश्नर से जब व्यापारी नेताओं संग बैठक की तो उनके सवालों में पूरी तरह उलझ गए। एक एक कर जब व्यापारी नेताओं ने जब सवालों का आक्रमण करना शुरू किया तो उन्हें रक्षात्मक होना पड़ा और आश्वासन तकनीक से मामला संभालना पड़ा। इंदिरा मार्केट स्थित वाणिज्यकर कार्यालय का निरीक्षण करने आए ज्वाइंट कमिश्नर मुनी राम ने व्यापारी संगठनों के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:45 PM (IST)
        

गांधी प्रतिमा के सामने गंदगी का अंबार

बांसडीह (बलिया) : पूरे देश में सफाई अभियान चल रहा है लेकिन बांसडीह बड़ी बाजार स्थित गांधी प्रतिमा के पास अभी भी गंदगी का अंबार लगा है। कतिपय दुकानदारों द्वारा गांधी प्रतिमा के पास कूड़ा-कचड़ा फेंक दिया जा रहा है जिसको लेकर लोगों में आक्रोश है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:42 PM (IST)
        

स्वच्छता माह में गांवों को चमकाने की कवायद

बलिया : केंद्र सरकार के निर्देश पर गांवों में विशेष साफ सफाई के लिए 25 सितंबर से 23 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले विशेष स्वच्छता माह के गावों को चमकाने की कवायद चल रही है। पंचायती राज विभाग की कागजी तैयारी भी पूरे जोरों पर है देखना कम रोचक न होगा कि सरकार के प्रयास का गांवों पर कितना असर दिखता है। जिला पंचायत राज विभाग द्वारा स्वच्छता माह मनाने के लिए विशेष तैयारी की गई है। 25 सितंबर से दो अक्टूबर स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:35 PM (IST)
        

मूर्ति विसर्जन : प्रधानों के समक्ष विकट समस्या

दोकटी (बलिया): नदियों में मूर्ति विसर्जन नहीं करने के निर्णय के कारण संबंधित प्रधानों के समक्ष विकट समस्या पैदा हो गई है। पूजा समितियों, मूर्ति निर्माताओं के सामने भी अनेक समस्याएं आ गई हैं। इसके चलते ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। बता दें कि नदियों को प्रदूषण से बचाने के लिए एक तरफ जहां उच्च न्यायालय व केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा नदियों में मूर्तियों के विसर्जन पर प्रतिबंध लगा वैकल्पिक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:30 PM (IST)
        
(News from Ballia, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें