Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 27,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बलिया

कामयाबी के लिए लक्ष्य के प्रति हों गंभीर

नगरा (बलिया) : श्री नरहेजी पीजी कालेज नरहीं नगरा के शिक्षा संकाय में बीएड के छात्र-छात्राओं का पाच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर मंगलवार को प्रारंभ हुआ। इसका शुभारंभ अवकाश प्राप्त लेखाधिकारी कैलाश पति पाडेय ने मा सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन के पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि स्काउट प्रशिक्षण के तहत सामाजिक मूल्यों को विकसित किया जा सकता है। स्काउट के छात्र अनुशासित व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 06:30 PM (IST)
        

मऊ को हरा फैजाबाद हॉस्टल सेमीफाइनल में

रतसर (बलिया) : क्षेत्र के सिकरिया में आयोजित राज्य स्तरीय प्राइजमनी फुटबाल प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल मैच में फैजाबाद हॉस्टल ने मऊ की टीम को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। युवा खिलाड़ियों से सजी फैजाबाद हॉस्टल की टीम ने रोमांचक खेल दिखाया। मध्यांतर तक हॉस्टल की टीम 1-0 से आगे रही। मध्यांतर के बाद मऊ ने भी जोरदार हमला बोला लेकिन हॉस्टल की मजबूत रक्षा पंक्ति को नहीं भेद सके। खेल के समा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 06:30 PM (IST)
        

बकाएदार को नायब तहसीलदार ने भेजा हवालात

बैरिया (बलिया) : लगभग सात लाख रुपये के बैंक लोन के बकाएदार कोटवां रानीगंज निवासी आफताब आलम को नायब तहसीलदार शशिकांत मणि ने मंगलवार को हिरासत में लेकर 14 दिनों के लिए हवालात में भेज दिया। नायब तहसीलदार ने बताया कि उक्त बकाएदार का बैंक का लगभग सात लाख रुपये बकाया था और बैंक ने आरसी जारी कर रखी थी। बार-बार के तकादा के बावजूद बकाया जमा न करने पर उक्त व्यवसायी को हिरासत में लेना पड़ा। नायब तहसीलदार ने स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 08:04 PM (IST)
        

बस के धक्के से छात्र घायल

बलिया : सुखपुरा थाना क्षेत्र के बनरही गांव के पास रोडवेज बस के धक्के से बाइक सवार छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। राहगीरों ने उसे उपचार हेतु जिला अस्पताल पहुंचाया। गुरवा गांव निवासी आशीष वर्मा (19) हाईस्कूल का छात्र है। मंगलवार को सुबह वह सीरीज खरीदने के लिए अपने गांव के ही दोस्त गुड्डू व धनू के साथ बाइक से बलिया आ रहा था। इसी बीच बनरहीं गांव के पास विपरीत दिशा से आ रही रोडवेज बस ने उन्हें जोरदार ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 08:03 PM (IST)
        

सफाई कर्मियों संग सचिवों को स्वच्छता का टिप्स

बलिया : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) कार्यक्रम के तहत मंगलवार को बापू भवन में तीन दिनी स्वच्छता अभियान की कार्यशाला का आगाज हुआ जिसमें सफाई कर्मियों व पंचायत सचिवों को साफ सफाई व स्वच्छता के टिप्स दिए गए। कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने शौचालय के प्रयोग सहित स्वच्छता के सात घटकों के बारे में विस्तार से बताया तथा कहा कि स्वच्छता को अपनाए बिना हम और हमारा समा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 08:02 PM (IST)
        

रूखसार, संगम व राकेश, पुष्जीत रहे चैंपियन

बलिया : श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बलिया के वार्षिक क्रीड़ा समारोह का समापन मंगलवार को हो गया। इस अवसर आयोजित समस्त खेलों में चैम्पियन बालिका वर्ग में रूखसार अहमद व संगम वर्मा रहीं जबकि बालक वर्ग में राकेश कुमार यादव व पुष्जीत सिंह रहे। समापन पर महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा विजेता बालक-बालिकाओं को पुरस्कार प्रदान किया गया। 100 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान अजय कुमार व बालिका वर्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:41 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण कानून के विरुद्ध दिया ज्ञापन

बलिया : आम आदमी पार्टी के संयोजक अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून के विरुद्ध जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। अमरेंद्र सिंह ने कहा कि लोगों को अच्छे दिनों का सब्जबाग दिखा कर सत्ता में आई केंद्र सरकार लोगों को छलने का काम कर रही है। सरकार ने चुनाव के पूर्व किसानों को बेहतरी का सपना दिखाया था लेकिन आज वह भूमि अधिग्रहण बिल ला... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:37 PM (IST)
        

62 स्कूलों की जांच में 40 पर गाज गिरना लगभग तय

बलिया : शिक्षा के व्यवसायीकरण के युग में नियमों को ताक पर रख संचालन करने वालों का खेल अब समाप्त होने वाला है। बिना भूमि, बिना आधारभूत संरचना तथा बिना छात्र संख्या के ही छात्रवृत्ति लेने वाले 62 स्कूलों में कम से कम 40 स्कूलों पर गाज गिरनी तय हो गई है। ऐसे विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने तथा संबंधित लोगों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा कराई जा रही जांच में इस तरह की कार्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:34 PM (IST)
        

विषाक्त पदार्थ खाने से युवक की मौत

बलिया : रसड़ा कोतवाली क्षेत्र अमहर उत्तर पट्टी गांव में सोमवार की शाम विषाक्त पदार्थ खाने से एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है। गांव निवासी विक्रम राम (18) गत कई दिनों से मानसिक तनाव के शिकार थे। सोमवार को उन्होंने विषाक्त पदार्थ खा लिया जिससे उनकी हालत बिगड़ने लगी। परिवार वाले उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रसड़ा ले गए जहां चिकित्सकों ने उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:24 PM (IST)
        

विज्ञान के माध्यम से दूर करें भ्रांतियां

बलिया : सामाजिक कुरीतियों को विज्ञान के माध्यम से दूर किया जा सकता है। इस दिशा में सभी को आगे आने की जरूरत है। यह बातें डॉ.ओपी गुप्ता ने कही। वह मंगलवार को आरके मिशन स्कूल सागरपाली में आयोजित विज्ञान आओ करके सीखें कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के वैज्ञानिक युग में भी कतिपय अशिक्षित लोग सामाजिक भ्रांतियों को चमत्कार के रूप में ही देखते हैं। इससे अंधविश्वास को भी बढ़ावा मिल रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:23 PM (IST)
        

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को धरना

पूर (बलिया) : विकास खंड पंदह अंतर्गत नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़मलपुर में व्याप्त दु‌र्व्यवस्थाओं को लेकर ग्रामीणों ने मंगलवार को स्वास्थ्य केंद्र पर धरना दिया। इस दौरान उन्होंने चेतावनी दी कि व्यवस्था में जल्द सुधार नहीं हुआ तो वे आंदोलन तेज करने को बाध्य होंगे। धरना का नेतृत्व जमाल अहमद, भुनेश्वर दत्त तिवारी व लक्ष्मी सिंह ने किया। इसके पूर्व ग्राम पंचायत गढ़मलपुर से ग्रामीणों ने जुलूस नि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:21 PM (IST)
        

विकास के मुद्दों को लेकर भाजपा का प्रदर्शन

रसड़ा (बलिया): क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को स्थानीय गांधी पार्क से लेकर तहसील कार्यालय तक जमकर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं का नेतृत्व पूर्व विधायक रामइकबाल सिंह ने किया। प्रदर्शनकारियों का काफिला नारे लगाते हुए तहसील मुख्यालय पहुंचा जहां सभा को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक रामइकबाल सिंह ने प्रदेश सरकार की जन विरोधी नीतियों पर करारा प्रहार किय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:19 PM (IST)
        

जन्म से मृत्यु तक जुड़े रहते यज्ञ से : स्वामी ईश्वरदास

सिकंदरपुर(बलिया): स्वामी ईश्वरदास ब्रह्माचारी ने कहा कि जन्म से मृत्यु तक हम किसी न किसी तरह के यज्ञ से जुड़े रहते हैं। वह चाहे दान हो, सेवा ज्ञान अथवा कर्म हो, इन सभी प्रकार के यज्ञों में वैदिक यज्ञ तथा ज्ञान यज्ञ की विशेष महत्ता है। वह क्षेत्र के श्री बनखंडी नाथ मठ डूंहा में चल रहे प्राण प्रतिष्ठा के तहत भक्तों के बीच प्रवचन कर रहे थे। कहा वैदिक व ज्ञान यज्ञ का समय-समय पर आयोजन कर संपूर्ण विश्व क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:12 PM (IST)
        

सैकड़ों छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण

सिकंदरपुर(बलिया): स्थानीय जूनियर हाईस्कूल के प्रांगण में मंगलवार को शिविर का आयोजन कर सैकड़ों छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस मौके पर डा.साकेत बिहारी ने बच्चों को स्वस्थ्य रहने में स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि खाने से पहले व बाद में साबुन से हाथ धोएं। कपड़ों की साफ-सफाई के साथ ही रहने व सोने वाली जगह को भी साफ रखें। इस मौके पर डा.बच्चा राय, डा.नदीम, डा.दे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 07:10 PM (IST)
        

बच्चों को बताए गए स्वस्थ रहने के उपाय

बांसडीह (बलिया) : क्षेत्र के सारंगपुर ग्रामसभा स्थित जूनियर हाईस्कूल घोड़धापा में डा.विनोद सिंह व डा.आनंद सिंह की टीम ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इस दौरान 40 छात्रों व 69 छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही उन्हें स्वस्थ रहने के उपाय भी बताए गए। इस मौके पर अध्यापक संतोष तिवारी, संतोष चौबे आदि मौजूद थे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 06:53 PM (IST)
        

रसड़ा में गरजा बुलडोजर, अतिक्रमण ध्वस्त

रसड़ा (बलिया): फेफना से मऊ के बीच सड़क के चौड़ीकरण के क्रम में मंगलवार को स्थानीय प्रशासन, पुलिस व भारी संख्या में पीएससी की मौजूदगी में प्यारे लाल चौराहे को अवैध कब्जे से मुक्त करा लिया गया। प्रशासन के आदेश पर एक तरफ हीता का पुरा चौराहे को दो दिन पूर्व ही मुक्त अतिक्रमण से मुक्त करा लिया गया था वहीं मंगलवार को अतिक्रमण के विरुद्ध कार्रवाई प्यारे लाल चौराहे पर की गई। इस दौरान काफी संख्या में दुकानें... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 06:46 PM (IST)
        

स्वकेंद्र परीक्षा की मांग को लेकर प्राचार्य को सौंपा ज्ञापन

रसड़ा (बलिया): मथुरा पीजी कालेज के छात्रों ने विद्यालय में स्वकेंद्र परीक्षाकेंद्र सहित आठ सूत्रीय मांगों को लेकर सोमवार को प्राचार्य रामकृष्ण उपाध्याय को पत्रक सौंपा। प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व छात्रसंघ अध्यक्ष अनोद कुमार यादव ने किया। इसके पूर्व छात्रसंघ भवन में छात्र-छात्राओं की आवश्यक बैठक हुई। इसमें छात्रों ने स्वकेंद्र परीक्षा सहित संघ के खाते में जमा शुल्क विवरण उपलब्ध कराए जाने, विद्यालय भवन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:54 PM (IST)
        

गांधी आश्रम भंडार व दुकान से उड़ाया सामान

बलिया : जनपद के दो थाना क्षेत्रों की दुकानों से चोरों ने हजारों रुपये के सामान पर हाथ साफ कर दिया। चोरी की इन घटनाओं से जनता में आक्रोश व्याप्त है। मनियर : क्षेत्र के चांदुपाकड़ स्थित धर्म सिंह कटरा में गांधी आश्रम भंडार का ताला तोड़कर चोरों ने नगदी समेत अन्य सामान उड़ा दिए। आश्रम के इंचार्ज को इसकी जानकारी अगले दिन सुबह हुई। इंचार्ज उमाशंकर पांडेय शाम को दुकान बंद कर घर चले गए। रात को चोरों ने ताल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:51 PM (IST)
        

लापता व्यक्ति का कुएं में मिला शव

बिल्थरारोड (बलिया): भीमपुरा थाना क्षेत्र के बरौली गांव के समीप नगरा-मझवारा मार्ग पर नहर किनारे एक पुराने कुएं से दो दिन से लापता व्यक्ति का शव सोमवार की सुबह मिला। इससे पूरे गांव में सनसनी फैल गई। ग्रामीणों की पहल पर पंचनामा के बाद पुलिस ने शव को परिवार वालों को सौंप दिया। गरीबी से तंग मृतक के अंतिम संस्कार को ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा कर देर शाम दाह संस्कार कराया। राजेश खरवार उर्फ भुटूर (35) निव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:49 PM (IST)
        

साइकिल स्टैंड के छज्जे पर गिरा पेड़

बिल्थरारोड (बलिया): प्रशासन के आदेश पर नीलाम पेड़ों की चल रही कटाई के दौरान सोमवार को दोपहर में एक विशाल पेड़ की डाल सीधे तहसील परिसर में बने साइकिल स्टैंड के छज्जे पर गिर गई। इससे परिसर में अफरातफरी मच गई। संयोग था कि मौके पर कोई नहीं था। तहसील परिसर से ठीक सटे ट्रेजरी आफिस परिसर में यूकीलिप्टस के दर्जनों पेड़ लगे हैं। इनसे हादसे की आशंका को देखते हुए टीओ व एसडीएम के आदेश पर इन्हें नीलाम कर दिया गय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:47 PM (IST)
        
(News from Ballia, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें