1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

धनुष व अध्यापक नहीं लिख पाए जूनियर के छात्र

श्रावस्ती: शिक्षा का अधिकार हर बच्चे का हक है। 6-14 वर्ष के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा मिले, लेकिन जब जिम्मेदार ही शिक्षा के अधिकार के प्रति लापरवाह हों तो बच्चों को शिक्षा का स्वराज कैसे मिलेगा। स्कूलों की पढ़ाई में प्रदूषण का जिम्मेदार कौन। कैसे संवरेगा मुल्क का भविष्य पर सवाल खड़ा करती परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर को देखने के लिए बुधवार को 'जागरण टीम' ने सरकारी स्कूलों की पड़ताल की। इस दौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:23 AM (IST)
        

पल्सपोलियो व वजन दिवस ड्यूटी बहिष्कार की चेतावनी

बहराइच : बाल विकास परियोजना कार्यालय मिहींपुरवा में महिला आंगनबाड़ी संघ ब्लॉक मिहींपुरवा की कार्यकत्रियों ने एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया। प्रदेश अध्यक्ष गिरीश पांडेय के आह्वान पर बुधवार को धरना प्रदर्शन किया गया। ब्लॉक अध्यक्ष सुनीता मौर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार के उपेक्षापूर्ण रवैए से क्षुब्ध आंगनबाड़ी कर्मचारी आगामी सातसे 13 सितंबर तक चलने वाले पल्सपोलियो व वजन दिवस का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:17 AM (IST)
        

गड्ढे भरने की कवायद शुरू

बहराइच : तहसील क्षेत्र के भगवानपुर कस्बे में सड़क पर बने गड्ढों व जलभराव की स्थिति से राहगीरों को खासा परेशानी झेलनी पड़ रही थी। सड़क पर भरे पानी व कीचड़ से गुजरने को राहगीरों को विवश होना पड़ रहा था। जलभराव से निजात के लिए संबंधित विभाग द्वारा ईंट के टुकड़े डाल जलभराव से निपटने की कवायद शुरू की है। बहराइच-सीतापुर राजकीय राजमार्ग पर स्थित भगवानपुर कस्बे में जलभराव की स्थिति को लेकर 'जागरण' ने मंगलवार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:16 AM (IST)
        

तिहरे हत्याकांड में 15 को मिली आजीवन कैद की सजा

बहराइच : अपर सत्र न्यायाधीश विशेष (इसी एक्ट) नरेंद्र कुमार ने बुधवार को तीन लोगों की हत्या के मामले में 15 आरोपियों को दोष सिद्ध ठहराते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 20-20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माना न अदा करने पर अतिरिक्त कारावास भुगतना पड़ेगा। मामला 26 मार्च 1983 की है। बहराइच (अब श्रावस्ती) जिले के लक्ष्मनपुर सेमरनिया थाना मल्हीपुर निवासी दीनानाथ ने 27 मार्च की सु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:14 AM (IST)
        

ट्रक-बाइक में टक्कर, मां-बेटी की मौत

बहराइच : बुधवार सुबह नानपारा-लखीमपुर मार्ग पर गूढ़ चौराहे पर ट्रक और बाइक की हुई भिड़ंत में मां-बेटी की मौके पर मौत हो गई, जबकि बाइक चला रहा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। थाना मोतीपुर अंतर्गत नानपारा-लखीमपुर मार्ग के गूढ़ चौराहे पर प्रात: सात बजे सौजहा उर्रा निवासी पंकज(25) पुत्र सीताराम अपनी भाभी रीता(28) पत्नी संतोष व छह माह की बेटी अर्चना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:12 AM (IST)
        

प्रदर्शन कर मांगा थरूहट मधेश प्रदेश

रुपईडीहा(बहराइच) : संयुक्त थरूहट मधेश संघर्ष समिति का प्रदर्शन बुधवार को भी नेपालगंज में जारी रहा। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने त्रिभुवन चौक से वीपी चौक, सेतुविक चौक, न्यूरोड, धमबोझी व कारकांदौ होते हुए जिलाधिकारी बांके के कार्यालय तक जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। इस दौरान नेपाल सरकार व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के विरूद्ध नारेबाजी की। प्रदर्शन का नेतृत्व ललित रौनियार, पशुपति दयाल मि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:09 AM (IST)
        

केंद्र व राज्य कर्मियों की हड़ताल से बेजार रहा आमजन

बहराइच : बुधवार को राज्य कर्मचारी, बैंक संगठन, ट्रेड यूनियनों व श्रमिकों संघों ने केंद्र सरकार पर श्रमिक विरोधी नीति का आरोप लगाकर हड़ताल की। हड़ताल को सभी राज्य कर्मचारी संघों का सहयोग मिला। हड़ताल से आमजन को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रोडवेज की बंद सेवाओं से यात्रा करने वाले यात्रियों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। टेंपो व टैक्सियों ने हड़ताल में शामिल होकर लोगों का दर्द बढ़ा दिया। यही नहीं जि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:07 AM (IST)
        

कैडर डिवीजन की राजाज्ञा वापस लेने को भरी हुंकार

बहराइच : मंगलवार को राजकीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने प्रदेशीय नेतृत्व के आह्वान पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर पूर्वाह्न धरना दिया और कैडर डिवीजन की राजाज्ञा वापस लेने की मांग की। इसके लिए मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन अधिकारियों को सौंपा। धरने का नेतृत्व संगठन के प्रांतीय प्रवक्ता वीएस श्रीवास्तव व संचालन जिलामंत्री नवीन मिश्र ने किया। प्रांतीय प्रवक्ता वीएस श्रीवास्तव ने इस शासनादे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:51 PM (IST)
        

आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे डाकघर

बहराइच : डाकघरों को धीरे-धीरे सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक उपभोक्ता इससे जुड़ें तथा इसका पूरा लाभ ले सकें। ये बातें बहराइच प्रधान डाकघर के अधीक्षक पवन कुमार श्रीवास्तव ने जरवल कस्बे के उपधीरोड पर उप डाकघर के सीबीएस शाखा में तब्दील होने पर कहीं। उन्होंने फीता काटकर सीवीएस शाखा का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जनता को बेहतर सेवा देकर इस सेवा की महत्ता को और अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:51 PM (IST)
        

क्षतिग्रस्त मार्ग पर चलना हुआ दुश्वार

बहराइच : पुरैना तिराहा से इकौना जाने वाली रोड गड्ढों व छर्रियों में तब्दील हो गयी, जिससे आने-जाने वाले राहगीरों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। पुरैना क्षेत्र के अमराई, पटना, बरानिजाम गांव के लोगों को आएदिन बहराइच तहसील मुख्यालय अपने कार्यों के लिए जाना पड़ता है। साइकिल से चलने वाले राहगीरों को तो भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साइकिल से विशेश्वरगंज रेलवे स्टेशन जाने वाले कई यात्री तो इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:49 PM (IST)
        

कई मांगों को लेकर नमो बुद्धाय समिति का धरना

बहराइच : मंगलवार को तहसील मुख्यालय नानपारा पर नमो बुद्धाय जनसेवा समिति के तत्वावधान में धरना आयोजित हुआ। प्रदेश अध्यक्ष अक्षयवरनाथ कनौजिया के नेतृत्व में चौदह सूत्रीय मांगों को लेकर प्रात: 10 बजे से आयोजित धरना-प्रदर्शन के समापन के बाद महामहिम राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी नानपारा को सौंपा गया। धरने की अध्यक्षता मंजू गुप्ता तथा संचालन हरगो¨वद पांडेय ने किया। धरने को प्रदेश अध्यक्ष कनौ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:47 PM (IST)
        

वाहन लेकर निकलें, प्रभावित रहेंगी रोडवेज सेवाएं

बहराइच : अगर आपने बुधवार को कहीं बाहर जाने का प्लान बनाया है या फिर कोई आपसे कोई मिलने आ रहा है तो फिर वाहन का इंतजाम कर बाहर निकलें। विभिन्न कर्मचारी संगठनों की हड़ताल के आह्वान के मद्देनजर जिले में रोडवेज बसों की सेवाएं बाधित रहेंगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित रोड ट्रांसपोर्ट एंड सेफ्टी बिल के विरोध में निजी बसों के चक्के भी थम सकते हैं। कर्मचारी संगठनों की एकदिवसीय देशव्यापी हड़लाल की घोषणा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:46 PM (IST)
        

तकनीकी कारणों से नहीं हो सका 'मीना' का प्रसारण

बहराइच : मंगलवार से परिषदीय स्कूलों में पूर्वाह्न 11.15 पर रेडियो प्रसारण के जरिए शुरू होने वाला 'मीना की दुनिया' कार्यक्रम तकनीकी कारणों से प्रसारित नहीं हो सका। प्रसारण को लेकर शिक्षक-शिक्षिकाएं कक्षाओं में बच्चों के साथ मौजूद रहीं, लेकिन रेडियो पर 'मीना' नहीं बोली। तकनीकी कारणों के चलते यह कार्यक्रम अब बुधवार से प्रसारित होगा। बताते चलें कि एक सितंबर से पांच फरवरी तक 86 शिक्षण दिवस में मीना क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:46 PM (IST)
        

तहसील दिवस में प्राप्त 396 प्रार्थना पत्रों में 48 का निस्तारण

बहराइच : जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए आयोजित होने वाले तहसील दिवस की कड़ी में जनता की समस्याओं से अधिकारी रूबरू हुए। जिलाधिकारी अभय की अध्यक्षता में कैसरगंज में आयोजित तहसील दिवस में 163 प्रार्थना-पत्र आए, इनमें से 32 का मौके पर निस्तारण किया गया। इसी प्रकार अपर जिलाधिकारी विद्याशंकर ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में तहसील सदर में 67 प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए, जिसमें चार का निस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:45 PM (IST)
        

शिक्षकों ने जलाई कैडर डिवीजन राजाज्ञा की प्रति

बहराइच : राज्य सरकार द्वारा जारी कैडर डिवीजन को लेकर राजाज्ञा की प्रति को जलाकर शिक्षकों ने विरोध जताया और प्रदर्शन कर राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित विरोध प्रदर्शन में शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर हिस्सा लिया। राजकीय शिक्षक संघ के जिलामंत्री नवीन कुमार मिश्र व योगेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि प्रांतीय प्रवक्ता वीएस श्रीवास्तव के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी इकट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 12:23 AM (IST)
        

जलभराव से बढ़ी लोगों की परेशानी

बहराइच : तहसील क्षेत्र के भगवानपुर कस्बे में सड़क पर भरा पानी राहगीरों के लिए समस्या बना है। मामूली बारिश होने से जलभराव की स्थिति बन जाती है। जलनिकासी की व्यवस्था नही है। कीचड़ से सड़क पटी पड़ी है। कीचड़ भरे रास्ते से निकलने के लिए राहगीरों को विवश होना होना पड़ता है। ग्रामीणों ने समस्या से निजात दिलाए जाने की मांग की है। बहराइच-सीतापुर राजकीय राजमार्ग पर स्थित भगवानपुर कस्बे में तहसील क्षेत्र का भगवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 12:23 AM (IST)
        

सफेद हाथी बनी कैसरगंज की पानी की टंकी

बहराइच : वक्त बदला और आबादी बढ़ी। लोगों ने अच्छे मकान बनवाए। ख्वाब था कि गांव से निकलकर कस्बों में रहेंगे, लेकिन यहां तो गांव जैसी व्यवस्था भी नहीं है। वह भी पेयजल के मामले में बात हो रही है कैसरगंज तहसील मुख्यालय की। यह कस्बा अपने हालत पर रो रहा है। आजादी के समय में जो पानी की टंकी यहां बनवाई गई थी वह टूटकर गिरने वाली है, लेकिन पाइप लाइन से पानी नहीं दौड़ पाया। पानी की इस टंकी का निर्माण पहली पंचव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 12:22 AM (IST)
        

विकलांग कल्याण विभाग ने लगाया शिविर

बहराइच : विकास खंड मुख्यालय पर सोमवार को जिला विकलांग कल्याण विभाग की ओर से शिविर लगाकर विकलांग महिलाओं एवं पुरुषों के प्रमाण पत्र जारी किए गए। शिविर में जिला चिकित्सालय बहराइच के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ.अजीज चंद्रा एवं हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. हन्नान ने 30 विकलांगों एंव 10 नेत्रहीनों का परीक्षण कर विकलांग प्रमाण पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर विभिन्न कस्बों में शिविर लगाकर नि:शु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 12:22 AM (IST)
        

नजारत प्रभारी पर भड़के अधिवक्ता

बहराइच : सोमवार को बार एसोसिएशन की बैठक बार सभागार में हुई, जिसमें तख्त व टीनशेड हटवाने पर अधिवक्ताओं ने नजारत प्रभारी पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। बार अध्यक्ष गयाप्रसाद मिश्र की अध्यक्षता में हुई बैठक में अधिवक्ताओं ने इस कृत्य की ¨नदा की। कहा कि बिना सूचना के ऐसा कार्य असहनीय है। अधिवक्ताओं ने इस पर कार्रवाई को लेकर विचार-विमर्श किया। बैठक का संचालन चंद्रप्रकाश अवस्थी ने किया। बैठक में पूर्व अध्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 12:21 AM (IST)
        

शुरू हुई विद्यालय भवन में कक्षाएं

बहराइच : अब से कुछ दिनों पहले जहां विद्यालय भवन में बड़ी-बड़ी झाड़ियां उगी थीं। विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे उधर जाने से भी कतराते थे। अब साफ सफाई होने के साथ कक्षाएं लगना शुरू हो गई हैं। विद्यालय परिसर में कक्षाएं लगने से बच्चों में भी खुशी है। फखरपुर विकास खंड के ग्राम टेंडवा अल्पीमिश्र में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय की बदहाली की खबर जागरण ने बीते 28 जुलाई को'बीएसए साहब यह विद्यालय है या चर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 12:21 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें