Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

पश्चिमी विक्षोभ से कांप रही तराई

बहराइच : तराई में मौसम के बदले रुख के पीछे पश्चिमी विक्षोभ को कारण बताया जा रहा है। गलन और कंपकंपी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। दोपहर बाद निकले सूरज की तपिश भी गलन कम नहीं कर सकी। सर्द हवाएं चलने से मौसम में कड़ाके की ठंड बनी रही। फसल अनुसंधान केंद्र प्रभारी डॉ.एमवी ¨सह ने बताया कि पिछले कुछ समय से पश्चिमी विक्षोभ के कारण सर्द हवाएं चल रही हैं और आसमान में बादल छाए हुए हैं। यही कारण है कि तराई में क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:55 PM (IST)
        

काम लिया, जान पर बन आई तो साथ छोड़ दिया

बहराइच : कल तक काम कराने के लिए जिन्हें ढूंढने के लिए महकमे के अधिकारी परेशान रहते थे, जब उनकी जान पर बन आई तो विभाग के अधिकारियों ने उन्हें अपना मानने से इन्कार कर दिया। यह पहला वाकया नहीं है। बिजली विभाग संविदा कर्मियों से काम तो लेता है, लेकिन जब उनकी जान पर बन आती है तो वे उससे किनारा कर लेते हैं। विभागीय कर्मियों की लापरवाही से गंभीर रूप से झुलसे घनश्याम का ऐसा ही हाल है। जिला चिकित्सालय ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:49 PM (IST)
        

सरकार की प्राथमिकताओं पर होगा जोर

बहराइच : नवागत जिलाधिकारी अभय ने शुक्रवार शाम जिला कोषागार पहुंचकर कार्यभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथिमकता की योजनाओं का क्रियान्वयन करना उनकी प्राथिमकता होगी। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों के निस्तारण में तेजी लाई जाएगी। कार्यभार ग्रहण करने के दौरान सीडीओ राकेश कुमार, एडीएम विद्याशंकर ¨सह, सीआरओ यूएस उपाध्याय, नगर मजिस्ट्रेट जयशंकर त्रिपाठी, च्वाइंट मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:48 PM (IST)
        

तालाब की सेवा कर कमा रहे पुण्य

बहराइच : तालाब की सेवा करना कोई राजेश से सीखे। तट की साफ-सफाई से ग्रामीण आकर्षित हैं। पशु-पक्षियों की प्यास बुझाने का यह अहम स्थान है। इसे साफ रखने के लिए स्वयं इसके मालिक कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कहते हैं कि तालाब की सेवा से कइयों का भला हो रहा है। पारिवारिक परंपरा को वे आगे बढ़ा रहे हैं। ऐसी परंपरा को हर व्यक्ति को आत्मसात करने की जरूरत है। बात जरवल ब्लॉक के ग्रामपंचायत बंभौरा के मजरा बरु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:47 PM (IST)
        

अवैध कटान रोकने गए वनरक्ष पर चलाई गोली

बहराइच : कर्तनियाघाट क्षेत्र में शीशम के पेड़ों की अवैध कटान कर रहे वन माफियाओं ने रोकने गए वनरक्षक पर फाय¨रग की। सूचना पाकर वन क्षेत्राधिकारी मौके पर पंहुचे तो पेड़ को बोटे में तब्दील कर रहे वनमाफिया भाग निकले। इस मामले में तीन को नामजद करते हुए 15 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के मोतीपुर रेंज के राजापुर बीट में वनरक्षक ठाकुर प्रसाद को सूचना मिली कि कुछ लोग शी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:46 PM (IST)
        

हत्या कर शव फेंका, इलाके में सनसनी

बहराइच : शुक्रवार की सुबह फखरपुर के रमटेड़िया में सड़क के किनारे युवक का शव मिलने से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। थानाध्यक्ष ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लेने के बाद उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक रामलाल वर्मा भी मौके पर पहुंच गए। फिलहाल कुछ ही घंटों में मृतक की पहचान हो गई और हत्यारोपी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। फखरपुर के रमटेड़िया निव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:45 PM (IST)
        

डिजिटल सदस्यता से भाजपा से जुड़ेंगे युवा

बहराइच : भारतीय जनता युवा मोर्चा फरवरी के प्रथम सप्ताह में डिजिटल सदस्यता अभियान के तहत शिविर लगाकर युवाओं को भाजपा से जोड़ेंगा। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। गुरुवार को गुदड़ी के ओंकार धर्मशाला में भाजयुमो की जिला कार्य समिति की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष मंदीप ¨सह वालिया ने की। मुख्य अतिथि भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष वैभव ¨सह रहे। जिलाध्यक्ष वालिया ने बताया कि बैठक् में डिजिट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:02 AM (IST)
        

कार्य बहिष्कार पर अवर अभियंतओं ने दिया धरना

बहराइच : वेतन विसंगति समाप्त करने व ग्रेड पे बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलित उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के पदाधिकारियों का कार्य बहिष्कार दूसरे दिन भी जारी रहा। गुरुवार को डिप्लोमा इंजीनियरों ने प्रदर्शन कर धरना दिया। कलेक्ट्रेट पर जुटे प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए जिला सचिव विमल मिश्र ने कहा कि अब आश्वासन से काम नहीं चलेगा। सरकार पहले भी ग्रेड पे 4200 के स्थान पर 4800 देने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:01 AM (IST)
        

कुएं की सुरक्षा रामसमोखन का मिशन

बहराइच : कुआं। तीन दशक पहले पेयजल का सशक्त माध्यम। हैंडपंप का प्रयोग और शहरीकरण की तेज गति से ये एक-एक कर समाप्त होते चले जा रहे हैं। समय के साथ हैंडपंप, वाटर सप्लाई व वाटर प्यूरीफायर का पानी लोग पी रहे हैं, लेकिन कुएं को साफ सुथरा रखने का मिशन रामसमोखन की आंखों में अब भी तैरता है। वे गांव में अपने घर के बाहर बने कुएं को नियमित रूप से साफ कर रहे हैं और उसके समय-समय पर जीर्णोद्धार को लेकर जनप्रतिनि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:00 AM (IST)
        

..आइए, शीष उनको झुकाने चलें

बहराइच : बहराइच जिला मुख्यालय से महज 17 किलोमीटर दूर स्थित है रमपुरवा गांव। इस गांव का नाम जैसे ही कानों में गूंजता है, ताजा हो जाती हैं स्वतंत्रता आंदोलन की यादें। ..और जेहन में उभरता है सेनानियों के गांव का अक्स। हो भी क्यों न, आखिर इस गांव ने आजादी के 14 मतवालों को पैदा किया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पं. जवाहरलाल नेहरू ने कभी इसी धरती से आजादी के आंदोलन का शंखनाद किया था। अब भी दिवंगत सेन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:59 PM (IST)
        

ओबामा का भारत आना मोदी की होशियारी : वर्मा

बहराइच : पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनीप्रसाद वर्मा ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा का दिल्ली के चुनाव के पूर्व भारत आना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होशियारी है। चुनाव में लोकप्रियता बनाये रखने की रणनीति का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली चुनाव में मोदी का जादू फीका पड़ने के बाद किरन बेदी को भाजपा में लाया गया है। आम आदमी पार्टी की टक्कर से भाजपा सकते में है।पूर्व मंत्री ने माना कि कांग्रेस व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:59 PM (IST)
        

स्कूल को बम से उड़ा देने की धमकी से मची खलबली

बहराइच : विद्यालय को बम से उड़ा देने की खबर से पूरे इलाके में खलबली मच गई। मैसेज भेजने वाले को¨चग छात्र से पूछताछ की जा रही है। पयागपुर पुलिस ने गुरुवार दोपहर में खुलासे के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। बुधवार शाम बस स्टैंड पयागपुर स्थित अरुण मेमोरियल स्कूल के शिक्षक अंबरीश तिवारी के मोबाइल पर एक मैसेज मिला, जिसमें अगले दिन सुबह विद्यालय को बम से उड़ा देने की धमकी दी गई थी। मैसेज में अपने को बचाने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:58 PM (IST)
        

64 बेड के अस्पताल में नहीं हैं ऑपरेशन के इंतजाम

बहराइच अगर आप कुष्ठ रोग के कारण विकलांगता के शिकार हुए हैं तो सर्जरी के लिए आपको फैजाबाद जाना होगा। जिले में विकलांग कुष्ठ रोगियों की सर्जरी की कोई व्यवस्था नहीं है। यह हाल तब है जब यहां कुष्ठ रोगियों के इलाज के लिए 64 बेड का अस्पताल बना हुआ है। अस्पताल में दो चिकित्सक व तीन फार्मासिस्टों की तैनाती भी है। कुष्ठ रोगों से प्रभावित होने वाले मरीज दो प्रकार के होते हैं। असंक्रामक रोगी का इलाज छह म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:57 PM (IST)
        

नेटवर्क सुविधा के लिए हरदी में लगा वीसैट सिस्टम

बहराइच : सीसीटीएनएस यानी क्राइम क्रिमनल टै¨कग नेटवर्किंग एंड सिस्टम को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया में वीसैट सिस्टम लगाए जाने के बाद आखिरकार तहसील क्षेत्र का हरदी थाना ऑनलाइन हो गया। इसके बाद बौंडी को ऑनलाइन किए जाने की तैयारी है। प्रदेश के थानों को ऑनलाइन सुविधा प्रणाली से जोड़ने के लिए सीसीटीएनएस लगाए जाने की सुविधा दी गई। सिस्टम कोलगाने का जिम्मा नेशनल इंस्टीटयूट इन्फार्मेशन टेक्नालोजी लखनऊ को स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:44 PM (IST)
        

धरने के साथ दो दिवसीय कार्य बहिष्कार शुरू

बहराइच : उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के पदाधिकारियों ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना दिया। महासंघ का कहना है कि जूनियर इंजीनियर वेतन विसंगति को लेकर आक्रोशित हैं। सरकार बार-बार आश्वासन दे रही है, लेकिन वार्ता और आश्वासन पर अमल नहीं हो रहा है। धरने की अध्यक्षता चंद्रशेखर ¨सह ने की। संचालन करते हुए सचिव विमल ¨सह ने कहा कि शासन स्तर पर महासंघ के साथ व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:42 PM (IST)
        

प्रतियोगी फार्म जमा करने उमड़े अभ्यर्थी

बहराइच :नौकरियों के आवेदन जमा करने के लिए बुधवार को प्रधान डाकघर में लंबी कतार लगी रही। धक्का-मुक्की के बीच आवेदन जमा कराने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ा। ग्रामीण डाकसेवक, एसएसबी व राजस्व निरीक्षक जिला पंचायत के पदों पर आवेदन करने के लिए युवाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। हर कोई निर्धारित समय सीमा में अंदर आवेदन पूरा करना चाहता है। पयागपुर के धीरेंद्र कुमार ने बताया कि दो घंटे से लाइन में ख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:42 PM (IST)
        

जयंती पर 'पंजाब केसरी' को शत-शत नमन

बहराइच : कलेक्ट्रेट के शहीद स्मारक पर 'पंजाब केसरी' की उपाधि से विख्यात लाला लाजपत राय की जयंती बुधवार को धूमधाम से मनाई गई। चित्र पर माल्यार्पण किया गया। युवा पीढ़ी से उनके आदर्श और त्याग को आत्मसात करने का आह्वान किया गया। लाला लाजपत राय देश की आजादी में पहले ऐसे नेता थे, जिन्होंने संपूर्ण स्वतंत्रता की मांग शुरू की। इनके ओजस्वी विचारों से देश की जनता इनके साथ हो चली। इन्होंने आजादी के आंदोलन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:41 PM (IST)
        

जमीनी हकीकत को एडीजी ने परखा

बहराइच : अपर पुलिस महानिरीक्षक पावर कारपोरेशन जीएल मीना ने जरवल रोड थाना सहित शहर के नगर कोतवाली का निरीक्षण किया। उन्होंने जनहित गारंटी अधिनियम संबंधित दस्तावेजों की जांच की। थाना परिसर में अंकित नागरिक अधिकार आचार संहिता का अवलोकन किया। अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। बुधवार को उत्तर प्रदेश अपर पुलिस महानिरीक्षक पावर कारपोरेशन जीएल मीना जरवल रोड थाना पहुंचे। उन्होंने थाना परिसर में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:40 PM (IST)
        

बच्चों में जल संरक्षण की जगाई अलख

बहराइच : जल संरक्षण के महत्व से अंजान लोगों में जब डॉ.आनंद कुमार श्रीवास्तव ने जागरुकता की अलख जगाई तो कारवां साथ आ गया। स्कूली बच्चों को प्रेरणा देकर उन्होंने जल संरक्षण के महत्व से अवगत कराया। इनकी मेहनत का ही नतीजा था कि इस विषय पर जिले के बच्चों को बनाये गए मॉडल को प्रदेश स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस में शामिल होने का मौका मिला। किसान डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान के रीडर डॉ.आनंद कुमार ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:36 PM (IST)
        

सड़क हादसे में छात्रा समेत दो की मौत, दो घायल

बहराइच : मंगलवार को देहात कोतवाली क्षेत्र के ढपालीपुरवा के निकट एक तेज रफ्तार ट्रक ने स्कूटी सवार छात्रा को पीछे से टक्कर मार दी। गंभीर रूप से घायल छात्रा लगभग आधा घंटा तक जख्मी हालत में दुर्घटनास्थल पर तड़पती रही। साहस जुटाकर एक नौजवान ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। सूचना परिजनों को दी। हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने उसे ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया, रास्ते में ही छात्रा ने दम तोड़ दिया। द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 12:28 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें