Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

सरकारी क्रय केंद्रों पर पसरा सन्नाटा

dont puchase the wheat on centre

बहराइच: जिले में मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत गेहूं खरीद के लिए खोले गये अधिकांश क्रय केंद्रों पर गेहूं की कम आमद के कारण सन्नाटा पसरा है। कहीं-कहीं गेहूं आ भी जाता है तो सरकारी केंद्रों पर कर्मचारियों के न होने के कारण किसानों को औने पौने दामों पर अपना गेहूं बेचने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है। प्रस्तुत है मंडी समिति नानपारा में लिये गये जायजा पर एक रिपोर्ट- मंडी समिति में बने गेहूं क्रय केंद्रों पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 11:44 PM (IST)
        

जागरूकता कार्यक्रम का बच्चों ने किया रिहर्सल

awareness programme to reharsal

बहराइच : जिला प्रशासन ने मतदाताओं को जागरुक करने के लिए डायमंड सभागार में आगामी तीस अप्रैल को निरंतर 800 मिनट का मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया है। इसके लिए विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए रिहर्सल शुरू कर दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने मतदाताओं को जागरुक करने के लिए अनूठी पहल की है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक किया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 11:43 PM (IST)
        

निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 70 लाख

बहराइच : विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में मौजूद प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं को निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा रुपये 70 लाख निर्धारित करने का निर्देश प्रेक्षक राजेन्द्र सिंह ने दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी जो भी खर्च करें, नामांकन से पूर्व खोले गये खाते में ही करें और उसका पूरा हिसाब रखें। उन्होंने प्रत्याशियों से अपेक्षा की कि ईवीएम के द्वितीय रैंडमाईजेशन के समय वह स्वयं उपस्थित होकर म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

लोकतंत्र का मान तभी, वोट डालकर आएं सभी

all person do the vote

बहराइच : लोकतंत्र के महापर्व में पहली बार मतदाता बने युवा जोश से लबरेज हैं। मताधिकार के प्रयोग को लेकर सभी को आगाह कर रहे हैं। लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर व्यक्ति मतदान करे, यह उनकी सोच है। लोकतंत्र में अपने विचारों को पूरा करने के लिए मत सबसे बड़ा हथियार है। चुनाव में इसका प्रयोग जरूर करें। मत देकर ही सुधार की कवायद आगे बढ़ाई जा सकती है। इस पर्व में सभी को आगे आना चाहिए। शिवांश जायसवाल, बीकाम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 11:41 PM (IST)
        

बलहा स्टेटिक टीम प्रथम को प्रतिकूल प्रविष्टि

praikul pravishiti to static team first

बहराइच : लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए नियुक्त किए गए सहायक व्यय प्रेक्षक, लेखा टीम, फ्लाइंग स्क्वायड, स्टैटिक सर्विलांस तथा वीडियो निगरानी टीम के सदस्यों के साथ बैठक हुई। प्रेक्षक राजेंद्र सिंह ने निर्देश दिया कि आदर्श आचार संहिता का पूरी कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराएं। विधानसभा बलहा की प्रथम स्टैटिक टीम की कार्यप्रणाली संतोषजनक न पाए जाने पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 11:39 PM (IST)
        

तबाही के शोलों को रोकने की फिक्र किसे?

vow today not stoped the fire case

बहराइच : गर्मी शुरू हुई, सो तबाही का सिलसिला शुरू हो जाता है। अग्निकांडों का ऐसा अनवरत सिलसिला शुरू होता है जो थमने का नाम नहीं लेता। जनहानि होती है। वर्षो की गाढ़ी कमाई पलक झपकते ही राख में तब्दील हो जाती है। मलाल ऐसा जो ताउम्र बना रहता है और उसकी भरपाई नहीं हो पाती है। बावजूद इसके अग्निकांडों से होने वाले नुकसान के बाद भी जनप्रतिनिधि ऐसे गंभीर मुद्दों पर संवेदनशील नहीं होते और बेखबर रहते हैं। सं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 11:36 PM (IST)
        

दरगाह ओवरब्रिज पर आवागमन शुरू

traffic start on bridge

बहराइच : शहर के छावनी से दरगाह जाने वाले मार्ग पर बन रहा ओवरब्रिज पूर्ण हो गया है। इसे आवागमन के लिए खोल दिया गया है। उल्लेखनीय है कि चार वर्ष से अधिक समय पूर्व ओवरब्रिज निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ था। बसपा सरकार में इसका निर्माण प्रारंभ हुआ था। निर्माण की धीमी प्रगति को लेकर लोगों ने गहरी नाराजगी जताई थी। जेठ मेले के पूर्व ओवरब्रिज को तैयार करने के लिए तत्कालीन जिलाधिकारी राकेश कुमार ने मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:46 PM (IST)
        

असलहे के साथ आरोपी गिरफ्तार

arrest crimnal

बहराइच : एसएसबी के सातवीं बटालियन के जवानों व रुपईडीहा पुलिस ने संयुक्त छापेमारी में एक युवक के साथ से उसके घर पर 12 बोर की एक देशी बंदूक के साथ गिरफ्तार कर लिया। रुपईडीहा थाने में मामला पंजीकृत कराया गया है। असिस्टेंट कमांडेंट रविशंकर कुमार ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर ग्राम औरहवा परगहवा में जगराम गुप्ता के घर रुपईडीहा थाने के सब इंस्पेक्टर सुदामा लाल व एसएसबी के इंस्पेक्टर देउसी, महिला सब इं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:44 PM (IST)
        

हमने यह ठाना है, वोट डालकर आना है

votting must

बहराइच : पहली बार मतदाता बने युवाओं में लोकसभा के मतदान को लेकर गजब का उत्साह है। वे मतदान की तिथि की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पहली बार मतदाता बने युवाओं ने बताया कि लोकतंत्र के लिए वोट डालना बेहद आवश्यक है। -मैं पहली बार मतदान करूंगी। अपने अधिकार के प्रयोग को लेकर उत्सुकता है। वोट डालकर लोकतंत्र को मजबूत करने के अवसर को खोना नहीं है। देश का हर नागरिक मतदान करे इसके लिए सभी को मिल-जुलकर प्रयास करने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

नजर न आए मतदान केंद्रों के आसपास रोड़ी

dont saw any problem near poling booth

बहराइच : प्रेक्षक राजेन्द्र सिंह ने मंगलवार को जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान स्थल और उसके इर्द-गिर्द ईट या रोड़ी न रहने दे। इलाके की सघन जांच कर अधिकारी यह सुनिश्चित करायें कि मतदान स्थलों के पास ऐसा मलबा न होने पाये। अगर है तो तत्काल सफाई करा उन्हें हटवाया जाये। श्री सिंह आज जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे। किसान पीजी कालेज में आयोजित इस कार्यक्रम म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:37 PM (IST)
        

बने लहरों का निशाना, फिर भी नहीं मिला ठिकाना

dont found the awas

बहराइच : जो उलझकर रह गई है फाइलों जाल में, गांव तक वो रोशनी आएगी कितने साल में। अदम गोंडवी की यह पंक्तियां बाढ़ व कटान से विस्थापित परिवारों के लिए सही बैठती हैं। जो पिछले कई वर्षो से तटबंध व सड़कों की पटरियों पर डेरा डाले मुफलिसी के दौर से गुजर रहे हैं। पिछले डेढ़ दशक से घाघरा की लहरें तटवर्ती गांवों को खंगाल रही है। आजीविका का साधन बनी खेती, घर-बार सब कुछ लहरों की भेंट चढ़ने के बाद दो वक्त की रोट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:36 PM (IST)
        

इन्हें सालता है बिटिया की सुरक्षा का दर्द

ladies think to daughter safety

बहराइच : आधी आबादी की भागीदार नारी लोकसभा चुनाव में अपने विचारों को लेकर सजग हैं। हालांकि उन्हें यह मलाल शाल रहा है कि रसोई के सामान महंगे हो गए हैं। आधी उम्र पार कर चुकी महिलाएं युवा दहलीज पर पहुंची बेटियों की सुरक्षा को लेकर खासा गंभीर हैं। खाने के बाद सबसे अहम मसला उनकी सुरक्षा का ही है। रोजगार के अवसर स्थानीय स्तर पर विकसित हों जिससे उन्हें गैर जिले का रुख न करना पड़े। घर में चल रही परिचर्चा को... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:35 PM (IST)
        

प्रशिक्षण से बैंकों में लेन-देन प्रभावित

clearing stop in bank

बहराइच : मंगलवार को लोकसभा चुनाव में लगाए गए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों के प्रशिक्षण के चलते कई बैंक बंद रहे। लेन-देन व क्लीयरिंग का कार्य खासा प्रभावित हुआ। छावनी चौराहे के निकट स्थित बैंक आफ इंडिया शाखा में ताला लगा रहा। शटर पर 'निर्वाचन प्रशिक्षण के कारण कार्य नहीं होगा' की सूचना चस्पा कर दी गई। छावनी चौराहे के निकट स्थित पंजाब नेशनल बैंक में भी कर्मियों की कमी के चलते लेनदेन व क्लीयरिंग के क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:34 PM (IST)
        

स्कूली बस दुकान से टकराई, एक घायल

one injured in road accident

बहराइच: रिसिया थाना क्षेत्र अन्तर्गत आसाम रोड समसातरहर के पास स्कूली बच्चों से भरी बस एक दुकान से जा टकराई जिससे एक छात्रा जख्मी हो गई। दुकान के परखच्चे उड़ गये। घायल छात्रा को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। सोमवार को रिसिया थाना क्षेत्र के समसातरहर गांव के पास आसाम रोड पर सुबह करीब 7.30 बजे बुद्धा पब्लिक स्कूल की बस में छात्र कक्षा 9 के गौरव, 7 के सत्यम, 9 के परवेज तथा शिवम सहित 15 छा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:11 AM (IST)
        

तिल-तिल सता रहा जाम का झाम

public problem traffic zam

बहराइच : जाम। इसे सुनते ही कदम स्वत: ठिठक जाते हैं। शहर में यह लोगों के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। सड़कों की चंद मीटर की दूरी पार करना मुश्किल हो रहा है। वाहनों की खरीद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लेकिन बढ़ते वाहनों का बोझ सड़कें उठा पाएंगी, इस पर जनप्रतिनिधि मौन रहे। गत दो दशक में शहर की आबादी तेजी से बढ़ गई। चौतरफा कंकरीट की इमारतें खड़ी हो गई। कभी खाली दिखने वाली सड़कों पर अब सफर तय करना आसान नह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:10 AM (IST)
        

जांच में खारिज हुए दो नामांकन, 23 को वापसी

two nomination kharij

बहराइच : लोकसभा चुनाव के लिए दाखिल नामांकन प्रपत्रों की जांच रिटर्निग आफिसर ने नामांकन स्थल न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट पर की। प्रपत्रों की जांच में दो नामांकन रद्द कर दिए गए। 23 अप्रैल को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। रिटर्निग आफिसर सेल्वा कुमारी जे, एआरओ आरएस द्विवेदी तथा प्रेक्षक राजेंद्र सिंह नामांकन प्रपत्रों की समीक्षा के दौरान मौजूद रहे। रिटर्निग आफिसर ने नामांकन प्रपत्रों की जांच में सोश... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:08 AM (IST)
        

56 मतदान केंद्रों पर होगी वेब कॉस्टिंग

web costing to 56 poling booth

बहराइच : सोमवार की शाम एनआईसी सभागार में वेब कास्टिंग को लेकर बैठक हुई। उपजिला निर्वाचन अधिकारी मौजूद रहे। बहराइच व कैसरगंज के 56 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग होने की जानकारी दी गई। परियोजना निदेशक डीआरडीए पीके यादव ने बताया कि शाम को हुई बैठक में वेब कास्टिंग में लगे कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। एनआईसी के मेराज ने वेब कास्टिंग के तरीके बताये। बहराइच लोकसभा के 40 स्थानों पर वेब कास्टिंग ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:07 AM (IST)
        

जायरीन के ठहरने को अब एसी कक्ष भी

now ac room in dargah

बहराइच : भीषण गर्मी के दौरान दरगाह शरीफ में लगने वाले ऐतिहासिक जेठ मेले में आने वाले जायरीन इस बार वातानुकूलित कक्षों में भी ठहर सकेंगे। सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड द्वारा संचालित हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह की यहां एक हजार साल से अधिक पुरानी दरगाह है। इस दरगाह में सैकड़ों सालों से जेठ माह में बाले मियां का मेला लगता है। लगभग डेढ़ माह चलने वाले इस मेले में देश के कोने-कोने से जा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:06 AM (IST)
        

घर में घुस कर बालिका को उठा ले गया तेंदुआ

बहराइच : जिले के सुदूरवर्ती ब्लॉक मिहींपुरवा के गांव जंगल गुलरिया के रामपुर रेतिया में घर में सो रही 12 वर्षीय बालिका को तेंदुआ उठा ले गया। जंगल से उसका क्षत विक्षत शव बरामद हुआ। काफी देर तक मामला कतर्निया वन्य जीव प्रभाग और उत्तरी खीरी वन प्रभाग के बीच उलझा रहा। बाद में घटना खीरी वन प्रभाग में होने की पुष्टि की गई। क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन तेंदुए द्वारा बालिका को निवाला बनाने की यह दूसरी घटना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:05 AM (IST)
        

भ्रष्टाचार पर वोट की चोट

attack on carruption

बहराइच : लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदाता बने युवा अपने अधिकार को लेकर बेहद सजग हैं। सात मई का वह इंतजार कर रहे हैं। अपने मताधिकार के प्रयोग के साथ ही साथियों से भी मतदान की अपील कर रहे हैं। किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बीए के छात्र बलविंदर ने कहा कि वे पहली बार अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। भ्रष्टाचार पर वोट की चोट से करारा प्रहार होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए शत प्रतिशत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 12:04 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »