Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

कोटे की दुकान निरस्त करने की मांग, प्रदर्शन

Bahraich news

बहराइच : विकास खंड महसी के मैगला गांव के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार बीते कई वर्षो से कार्ड बनने के बावजूद सरकारी खाद्यान्न न देकर कालाबाजारी कर रहा है। मैगला गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने कोटेदार पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीते कई वर्षो से कोटेदार कमलेश बीपीएल कार्ड धारकों को खाद्यान्न वितरित नहीं कर रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार ग्रामीणों क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

मंगल के मॉडलों ने मोह लिया मन

Bahraich news

बहराइच : मंगल यान की सफलता पर शहर के बाल शिक्षा निकेतन ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मंगल यान के विभिन्न प्रकार के मॉडल तैयार किये गये। लोगों में उल्लास का माहौल रहा। बीते 24 सितंबर को भारत के मंगल यान के पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंच गया था। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस सिलसिले में शहर के बाल शिक्षा निकेतन ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

मेहनत की कमाई का अंशदान करें:प्रेम गिरि

Bahraich news

बहराइच: श्री पंच दशनाम जूना अखाडे़ के उपाध्यक्ष महंत प्रेम गिरी महराज ने आज कहा कि यदि मानव चार बातों का पालन करे तो वह सदैव सुखी व स्वस्थ रह सकता है। पहला सूर्योदय से पहले नित्य कर्म कर स्नान करना, दूसरा समय से भोजन पर मांसाहारी खानपान और मदिरा से दूर रहना, तीसरी अपनी मेहनत की कमाई से धर्म और गरीबों के लिए अंशदान निकालना और चौथी सुबह और शाम के वक्त भगवान का सुमिरन करना। मानव सदैव सुखी रहेगा। महार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

विश्व नदी दिवस पर निकली गई जागरुकता रैली

Bahraich news

बहराइच: सोमवार को विश्व नदी दिवस के अवसर पर तहसील क्षेत्र के बौण्डी में रैली निकाल लोगों को पर्यापरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। नदियों को प्रदूषण से बचाने व पर्यावरण सुरक्षा की जानकारी दी गई। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन कार्यक्रम के तहत गांगेय डाल्फिन संरक्षण शिक्षण कार्यक्रम के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय सरस्वती शिशु मंदिर के छात्रों ने रैली निकाल लोगों को नदियों को प्रदूषण... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        

कुप्रथा के अंत से बनेगा निर्मल जिला : सीडीओ

Bahraich news

बहराइच : खुले में शौच की प्रथा को समाप्त कर जनपद को निर्मल बनाने के उद्देश्य से निर्मल भारत अभियान अन्तर्गत 25 से 23 अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान एवं स्वच्छ पंचायत सप्ताह 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक वातावरण सृजन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन जिलाधिकारी सत्येन्द्र सिंह के निर्देश से किया जा रहा है। इसी क्रम में विकास भवन सभागार एक स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन सीडीओ राकेश कुमार की अध्यक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:47 PM (IST)
        

पुल बना दिया, सर्विस लेन कौन बनाएगा?

Bahraich news

बहराइच : बमुश्किल पुल बना। वह भी ऊंचा-नीचा। जरा से असावधान हुए तो जान गई। यह हाल है पुल बनाने वाली एजेंसी का। हद तो तब हो गई जब एजेंसी ने पुल तो बना दिया लेकिन अगल-बगल से गुजरने वाली सर्विस लेन या सर्विस रोड का काम नहीं किया और चलती बनी। हो-हल्ला हुआ। स्थानीय लोग आंदोलित हुए, लेकिन जिम्मेदारों के कानों पर जूं नहीं रेंगी। मामला उच्चाधिकारियों से गुजरता हुआ राजधानी तक पहुंचा। निर्देश भी हुए, पर सर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 11:09 PM (IST)
        

नकब लगाकर हजारों की चोरी

Bahraich news

बहराइच: रिसिया थाना क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों से चोरों ने नकदी सहित हजारों रुपयों के सामानों पर हाथ साफ कर दिया। भुक्तभोगी लोगों ने घटना की जानकारी क्षेत्रीय पुलिस को सूचना दी। थानाध्यक्ष ने बताया जल्द ही चोरों को पकड़ा जाएगा। रिसिया थाना क्षेत्र के शहनवाजपुर गांव में चोरों ने शंकर भगवान शुक्ल पुत्र गजाधर शुक्ल के पक्के मकान की दीवार में नकब लगाकर घर में घुस गये और कमरे में रखे दो बक्सों का ताला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 11:08 PM (IST)
        

धरे गए सात हत्यारोपी

Bahraich news

बहराइच: बीते सप्ताह ग्राम पंचायत तालाब बघेल अन्तर्गत ग्राम राधा नगर व सुभाष नगर के विस्थापितों के मामूली कहासुनी के बाद हुई मारपीट में गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने मामले को हत्या में बदल कर सात आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पयागपुर थानाध्यक्ष संजय दूबे ने बताया कि बीते सप्ताह मारपीट के मामले में राधा नगर निवासी तिलक राम व अन्य तथा बंगाली समुदाय के वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 11:07 PM (IST)
        

गोलियों की आवाज से गूंज उठी पुलिस लाइन

Bahraich news

बहराइच : अपराह्न तीन बजे का वक्त था। अचानक पुलिस लाइन गोलियों की फायर से गूंज उठा। गोलियों की आवाज काफी देर तक चलती रही। आवाज थमी तो चंद पलों बाद ही परिसर में धुआं नजर आया। पता चला कि जबरदस्त टियर गैस फेंकी गई है। आंखों पर गीला रुमाल रख क्या अफसर और क्या पुलिस कर्मी सभी देख रहे थे। बीच-बीच में धमाके का शोर भी जारी था। दरअसल यह कोई कार्रवाई नहीं थी, बल्कि पुलिस कर्मियों को अत्याधुनिक असलहों की ट्रे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 11:06 PM (IST)
        

बजते रहे घंटा घडि़याल, गूंजते रहे मां के जयकारे

Bahraich news

बहराइच : जिले के विभिन्न स्थानों पर शारदीय नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा देवी की पूजा हुई। सुबह से ही देवी मंदिरों व दुर्गा पूजा पंडालों में घंटे घड़ियाल की आवाज सुनाई देने लगी। मां के जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो गया। शहर के मरी माता मंदिर, संहारिणी माता मंदिर, गुल्लाबीर मंदिर में सुबह से ही भक्तों की कतार लग गई है। भक्तों ने मा का पूजन किया। मटेरा संवादसूत्र के अनुसार ग्राम विशुनापुर में द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 11:05 PM (IST)
        

मूल्यांकन परीक्षा से मापी बीएलओ की दक्षता

Bahraich news

बहराइच: तहसील सभागार में बूथ लेबल अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के बाद परीक्षा कराकर बीएलओ की दक्षता मापी गई। परीक्षा में असफल बीएलओ को पुन: प्रशिक्षण दिया जाएगा। एसडीएम घनश्याम ने बताया कि आगामी 15 अक्तूबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाना है। इसके लिए बीएलओ को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम शुरू किया गया है। एक दिवस में 100 बीएलओ को प्रशिक्षण दिया जा रहा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        

सूचना संचार व शक्षिक प्रबंधन के सीखे गुर

Bahraich news

बहराइच: तहसील क्षेत्र के विभिन्न विकास खंडों में शिक्षा मित्रों के द्वितीय बैच के चतुर्थ सेमेस्टर की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में शिक्षा मित्रों को सूचना संचार प्रौद्योगिकी व शैक्षिक प्रबंधन के टिप्स दिये गये। तेजवापुर स्थित ब्लॉक संसाधन केंद्र पर आयोजित छह दिवसीय कार्यशाला में एबीआरसी अनिल कुमार सिंह, सुनील मिश्र ने शिक्षा मित्रों को सूचना संचार व शैक्षिक प्रबंधन के गुर सिखाए। एबीआरसी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:48 PM (IST)
        

मूर्ति विसर्जन को श्रमदान कर बनाएंगे रास्ता

Bahraich news

बहराइच: बाढ़ ने तहसील क्षेत्र की अधिकांश सम्पर्क मार्गो को क्षतिग्रस्त कर दिया है। अगले सप्ताह मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम होना है। ऐसे में इन सम्पर्क मार्गो को दुरुस्त करना एक चुनौती सरीखा है। प्रशासन तो कहीं ग्रामीण खुद वैकल्पिक व्यवस्था तलाशने में जुटे हैं। ग्रामीणों ने श्रमदान कर रास्ता निर्माण में जुट गये हैं। तहसील क्षेत्र के रमवापुर गांव के निकट बहराइच-चहलारी घाट राजकीय राजमार्ग का एक ब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:47 PM (IST)
        

फोटो-जय अम्बे गौरी, मइया जय श्यामा गौरी..

Bahraich news

बहराइच : शहर के अलावा गांव व गली कस्बे माता रानी के जयकारे से गूंज रहे हैं। मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। दुर्गा पूजा समारोह को देखने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। पूजा पंडालों में जवाबी कीर्तन तो कहीं भजन संध्या का कार्यक्रम चलता रहा। मंदिरों में जय अम्बे गौरी, मइया जय श्यामा गौरी आरती.. की गूंज चहुंओर दिखी। शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन महा दुर्गा के नौ स्वरूपों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:46 PM (IST)
        

जानिए : रैबीज से कम, लापरवाही से होती है मौत

Bahraich news

बहराइच : कुत्ता काट ले तो लापरवाही न बरतें। समय से एआरवी क्लीनिक पहुंचें और लगवाएं तत्काल एंटी रैबीज इंजेक्शन। चिकित्सकों की मानें तो कुत्ता, बंदर, सियार सहित अन्य आवारा पशुओं के काटने से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। इलाज वह भी समय से जरूरी है। इसके लिए न तो इंतजार करें और न ही झाड़-फूंक के चक्कर में पड़े। समय से एंटी रैबीज मिलना ही जीवनदान है। प्रस्तुत है चिकित्सकों से बातचीत गले में काटे तो तत्क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:37 PM (IST)
        

एक और मर्दानी

Bahraich news

बहराइच: नवरात्र चल रहे हैं। इस मौके पर शक्ति की पूजा होती है। आज जिला अस्पताल में एक महिला ने वह कर दिखाया जो पास खड़े पुरुष समाज के लिए एक सबक थी। हुआ यूं कि जिला अस्पताल पर्चा बनवाने वाले काउंटर के पास एक चोर ने महिला के पर्स पर हाथ मारा और भाग पड़ा। महिला ने तेजी से कदम बढ़ा पुरुष चोर का बायां हाथ पकड़ खींच लिया। हाथ छुड़ाता इससे पहले ही दाहिना उसके सिर के बालों पर आ जमा और उसने दबोच लिया। बाकायदा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 11:58 PM (IST)
        

जैविक खाद का प्रयोग कर किसान बढ़ाएं उत्पाद

Bahraich news

बहराइच: पारले चीनी मिल परसेंडी में शुक्रवार को एक समारोह आयोजित कर पारले के नए उत्पाद पारले गोल्ड ह्यूमिक का शुभारंभ कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मिल महाप्रबंधक द्वारा मिल परिसर में किया गया। यह नवीन उत्पाद दानेदार एवं तरल दोनों रूप में उपलब्ध रहेगा। इस नए उत्पाद पर प्रकाश डालते हुए मिल के महाप्रबंधक अनिल सखूजा ने कहा कि भूमि में घटते कार्बनिक स्तर को देखते हुए किसानों को जैविक खाद एवं कार्बनिक खादो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 11:58 PM (IST)
        

फोटो-मैडम जी! नीचे कुत्ता है, काट भी सकता है

Bahraich news

बहराइच : यूं तो आवारा पशुओं को लेकर पालिका प्रशासन तरह-तरह की नीतियां बनाता है और उन्हें पकड़ने के दावे भी करता है। पर शायद जिला अस्पताल की ओर उनकी नजर नहीं पड़ी। तभी तो जिला अस्पताल परिसर में आवारा पशुओं का जमावड़ा रहता है। कोई पुरसाहाल लेने वाला नहीं है। भले ही वह मरीजों को नुकसान क्यों न पहुंचा दे। तस्वीर गवाह है कि किस कदर मरीजों के साथ खिलवाड़ होता है। महिला अस्पताल का यह चित्र है। यहां प्रसव प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 11:57 PM (IST)
        

विकास के सच को नोडल अफसर ने परखा

Bahraich news

बहराइच : शासन से नामित नोडल अधिकारी व गन्ना आयुक्त सुभाषचंद्र शर्मा ने जिले में कराए गए विकास कार्यो का भौतिक सत्यापन किया। तहसील, स्वास्थ्य केंद्र, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई के तहत बनवाई गई सड़क की उन्होंने गुणवत्ता परखी। निरीक्षण के दौरान गन्ना आयुक्त ने बौंडी शुक्ल संपर्क मार्ग का निरीक्षण कर लगभग 554 मीटर पर रोड की चौड़ाई को नपवाकर द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        

15 लाख की चोरी, रिपोर्ट दर्ज होते 12 हो गई

बहराइच : फखरपुर थाना क्षेत्र के परशुरामपुर निवासी एक व्यक्ति के घर चोरों ने सेंध लगाकर लाखों की नगदी व जेवरात चोरी किये। घटना की जानकारी पाकर क्षेत्राधिकारी कैसरगंज दुर्गेश सिंह भी दलबल के साथ पहुंचे। मौके पर फिंगर प्रिंट विशेषज्ञों को भी बुलाया गया। पीड़ित की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। थाना क्षेत्र फखरपुर के परशुरामपुर निवासी बांकेलाल जायसवाल पुत्र छेदन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें