बहराइच

  • डाक्टरों का अकाल, अस्पताल बदहाल

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : कैसरगंज के ग्राम जमल्दीपुर में स्थित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में चिकित्सकों का टोटा है। दवाएं भी नहीं हैं। सिर्फ एक फार्मासिस्ट की तैनाती है। जर्जर भवन, टूटी छत के नीचे बैठ कर स्वास्थ्य कर्मी आने वाले मरीजों का इलाज कैसे करते होंगे, इसका आप अंदाजा लगा सकते हैं। कोनारी ग्राम पंचायत के जमल्दीपुर के पंचायत भवन में आयुर्वेदिक चिकित्सालय चल रहा है। पूर्व प्रधान कोनारी व क्षेत्रीय नागरि... और पढ़ें »

  • जागरण की मुहिम के साथ तालाबों के संरक्षण को बढ़े हाथ

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : 'तलाश तालाबों की' का अभियान अब रंग लाने लगा है। जल संरक्षण को लेकर शासन-प्रशासन भी गम्भीर हो गया है। शहर से लेकर गांव तक अब इसकी चर्चा होने लगी है। समाज के लोग इस अभियान का हिस्सा बनने को बेताब दिख रहे हैं। 'दैनिक जागरण' के इस पहल की लोग सराहना कर रहे हैं। लोगों में इस बात की चर्चा है कि यदि इसी तरह और भी लोग जागरूक हो जाते तो घटते जल स्तर की समस्या से निजात मिल जाती। कैसरगंज के ग्रा... और पढ़ें »

  • बेकाबू डंपर घर में घुसा, लोग बचे

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : सोमवार को गोंडा से लखनऊ की ओर जा रहा तेज रफ्तार डंपर अनियंत्रित होकर एक मकान में घुस गया। हादसे में गृह स्वामी बाल-बाल बच गए। वाहन छोड़कर चालक फरार हो गया। सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने वाहन को कब्जे में लेकर फरार चालक का पता लगाने में जुट गई है। कोतवाली नगर क्षेत्र के शहर के आईपी गौड़ का आवास बहराइच-लखनऊ मार्ग पर है। भोर में गोंडा से लखनऊ जा रहा डंपर अनियंत्रित होकर घर ... और पढ़ें »

  • बारिश से भीगी तराई, गर्मी से मिली राहत

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : मई महीने में 45 डिग्री तापमान को छूने के करीब पहुंच रही गर्मी पर मौसम के बदले मिजाज ने ब्रेक लगा दिया है। सोमवार सुबह अचानक मौसम ने करवट ले ली। आसमान पर घनेरे बादल छा गए। तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के बीच झमाझम बारिश होने लगी। बदले मौसम के मिजाज से वातावरण खुशगवार हो गया। 16 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। बारिश के बाद अधिकतम तापमान में औसतन आठ से नौ डिग्री की गिरावट आ गई। मानसून पूर्व हुई ब... और पढ़ें »

  • वर्षों से काबिज पुलिस कर्मियों के खाली कराए गए मकान

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : कई वर्ष पूर्व पुलिस कर्मियों का गैर जनपद स्थानांतरण हो चुका है। कुछ लोग तो कई साल पूर्व सेवानिवृत्त भी हो चुके हैं और कई की मौत भी हो गई। इसके बावजूद भी पुलिस लाइन के आवासों पर कब्जा जमाए हुए हैं। आवासों पर कब्जे के चलते जिले में तैनाती पाने वाले पुलिसकर्मियों को आवास के लिए भटकना पड़ रहा है। ऐसे सरकारी आवासों को खाली कराने के लिए एसपी के तेवर तल्ख हो गए हैं। मकानों को खाली कराने की कवाय... और पढ़ें »

  • रिबोर का इंतजार कर रहे 200 हैंडपंप

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : भीषण गर्मी में पेयजल संकट से निपटने के लिए जिम्मेदार पूरी तरह से बेपरवाह हैं। रिसिया ब्लॉक के गांवो मे दो सौ से अधिक हैडपंप रिबोर के चलते बंद पड़े हैं। आलम यह है ब्लॉक मुख्यालय में ही लगे हैंडपंपों का कोई पुरसाहाल नहीं है। सीडीपीओ कार्यालय के सामने लगा हैंडपंप दो वर्ष से खराब है जिसे मरम्मत कराने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। विकास खंड रिसिया मुख्यालय परिसर में ही बाल विकास परियोजना क... और पढ़ें »

  • तालाबों पर खड़े हो रहे कंकरीट के जंगल

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : सुप्रीमकोर्ट का आदेश। सरकार की जल संरक्षण की मंशा। इसके बाद भी प्राकृतिक जल स्त्रोतों में अहम भूमिका वाले तालाबों के प्रति प्रशासन का वही पुराना फंडा। प्रशासनिक इच्छाशक्ति के अभाव में धीरे- धीरे गांवों के तालाब राजस्व नक्शे से गायब होते जा रहे हैं। तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने की दिशा में हो रहे कार्याें का हस्त्र किसी से छिपा भी नहीं है। जल संरक्षण का वैसे तो डंका शासन व प्रशासन पीट र... और पढ़ें »

  • रायल टायटन ने 20 रनों से जीता मैच

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:49 AM (IST)

    बहराइच : कैसरगंज के गंडारा में चल रहे जीपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ सपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण यादव ने फीता काटकर किया। इसके बाद उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। टूर्नामेंट में रायल टायटन व ¨कग कोबरा के बीच मैच खेला गया, जिसमें रायल टायटन ने 20 रनों से मैच जीत लिया। 14 ओवर के खेले गये मैच में रायल टायटन ने 100 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए ¨कग कोबरा मात्र 80 रन पर सिमट गई। इ... और पढ़ें »

  • सधी लीक पर चलकर दरगाह में उमडे़गा जायरीन का मेला

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:48 AM (IST)

    बहराइच ऐतिहासिक दरगाह हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी की चौखट पर सजदा कर मुख्य मजार पर जियारत करने वाले जायरीन का रेला इस बार भी सधी हुई लीक से होकर ही गुजरेगा। इस दौरान दरगाह परिक्षेत्र में करीब डेढ़ दर्जन बागात हजारों जायरीन के डेरों की आरामगाह बनेंगे। परंपरागत तरीके से ही जायरीन चित्तौरा झील में नहाने के बाद दरगाह हठीला होते हुए अपने हाथों में मन्नती निशान लेकर दरगाह पहुंचेंगे। साथ ही प्रदेश के को... और पढ़ें »

  • महिला किसानों व पुलिस कर्मियों से झड़प

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:48 AM (IST)

    बहराइच : सोमवार को कलेक्ट्रेट धरनास्थल पर भारतीय किसान यूनियन टिकैत की मासिक पंचायत में विशेश्वरगंज ब्लॉक में हुई किसान की मौत का मामला छाया रहा। पंचायत में शाम चार बजे तक प्रशासनिक अधिकारियों के न पहुंचने पर किसान उग्र हो गए। डीएम का आवास घेरने के लिए किसानों का जत्था धरना स्थल से आवास की ओर चल पड़ा। इसी दौरान महिला किसानों के साथ महिला पुलिस की झड़प भी हुई। सिटी मजिस्ट्रेट ने किसी तरह किसानों को स... और पढ़ें »

  • भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ सुहेलदेव विजयोत्सव

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:48 AM (IST)

    बहराइच : राजा सुहेलदेव विजयोत्सव सोमवार को भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू हो गया। बेरिया गांव से महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली। चित्तौरा झील के तट पर पूजन-अर्चन कर विजयोत्सव का शुभारंभ किया गया। बहराइच- गोंडा मार्ग से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित चित्तौरा झील के तट पर पूजन अर्चन के साथ सुहेलदेव विजयोत्सव का शुभारंभ हुआ। महाराजा सुहेलदेव सेवा समिति के पदाधिकारी एवं गायत्री परिवार की महिलाओं ने पीत... और पढ़ें »

  • हक के लिए मूल निवासी करें संघर्ष

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 12:48 AM (IST)

    बहराइच : बहुजन मुक्ति पार्टी का जिला अधिवेशन सोमवार को नगर पालिका परिषद के सभागार में आयोजित किया गया। वक्ताओं ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा बहुजनों के हक और अधिकारों की लगातार उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया। जिला अधिवेशन की अध्यक्षता कर रहे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीएल मातंग ने कहा कि वर्तमान यूपीए व एनडीए के संसदीय जनतंत्र में मूल निवासी बहुजन समाज की समस्याओं का समाधान संभव नहीं है। उन्ह... और पढ़ें »

  • रुदाइन में नहीं आते सफाईकर्मी

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:42 PM (IST)

    बहराइच : जरवल के ग्राम पंचायत रुदाइन गंदगी के जाल में फंसा है। सफाई के कोई इंतजाम गांव में दिखाई नहीं पड़ते है। सफाई कर्मी कब आते है इसकी जानकारी गांव में रहने वाले बा¨शदों को नहीं है। रविवार को जागरण प्रतिनिधि ने गांव पहुंच कर स्थानीय निवासियों से बातचीत की। प्रस्तुत है रिपोर्ट क्षेत्रीय होने के बाद भी नहीं आते सफाईकर्मी ग्राम पंचायत रुदाईन की आबादी लगभग चार हजार है। इनमें दो हजार मतदाता हैं।... और पढ़ें »

  • 30 घंटे विद्युत कटौती से भड़का जनाक्रोश

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:41 PM (IST)

    बहराइच: शुक्रवार देर रात आई तेज आंधी व पानी के दौरान मुहल्ला हमजापुरा में नीम का पेड़ ढह गया था। पेड़ गिरने से बिजली के केबिल भी टूट गए थे, जिससे मुहल्ले के दर्जनों उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो गई। जानकारी लेने पहुंचे उपभोक्ताओं को पता चला कि अब उनकी समस्या का निदान नवीन पावर हाउस गुल्लाबीर से होगा। इधर उधर चक्कर काटने के बाद जब आपूर्ति चालू नहीं हुई तो आप कार्यकर्ताओं की अगुवाई में मुहल्लावासी पावर ह... और पढ़ें »

  • असहायों की प्यास बुझा रहे बजरंग लाल

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:40 PM (IST)

    बहराइच : भीषण गर्मी में जहां नलों के हलक तक सूख गए हैं। वहीं प्यासे लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ता था, लेकिन अब ऐसे लोगों की प्यास बुझा रहे हैं शहर निवासी 73 वर्षीय बुजुर्ग। उन्होंने शहर में नि:शुल्क मोबाइल पानी सेवा की शुरूआत कर समाज सेवा की अनूठी मिसाल पेश की है। दरगाह थाना क्षेत्र के हनुमानपुरी कालोनी निवासी 73 वर्षीय बजरंग लाल अग्रवाल भले ही उम्र के बढ़ते पड़ाव की ओर हैं, लेकिन समा... और पढ़ें »

  • सीएम के काम को घर-घर जाकर बताएं

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:40 PM (IST)

    बहराइ): सपा जिलाध्?यक्ष ने कार्यकर्ताओं से सीएम अखिलेश यादव के किए कार्यों को घर-घर जाकर बताने को कहा। उन्?होनें कहा कि स्?वास्?थ्?य, शिक्षा, रोजगार के क्षेत्रों में सूबे की सरकार ने जितना कार्य किया है, अब तक ऐसा कार्य किसी सरकार ने नहीं किया है। बिजली का उत्?पादन बढ़े इसके लिए कई विद्युत उत्?पादन योजनाएं शुरू की गई है। कैसरगंज के वैरीमहेशपुर गांव में रविवार को सपा जिलाध्?यक्ष लक्ष्?मी यादव का स... और पढ़ें »

  • अतिक्रमण की बेड़ी से कराह रहे तालाब

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:39 PM (IST)

    बहराइच : तहसील क्षेत्र के 68 गांवों के एक ओर घाघरा तो दूसरी ओर बेलहा-बेहरौली तटबंध है। घाघरा और सरयू नदियां तहसील के एक बड़े भू-भाग से होकर गुजरती हैं। नदियों का विशाल जलस्त्रोत है फिर भी 'पानी के बीच प्यासी मीन' वाली कहावत चरितार्थ होती है। क्षेत्र के अधिकांश जलाशय सूखे तो कई अतिक्रमण की जद में हैं। तालाबों का दायरा सिमटता जा रहा है। जलकुंभी व कूड़े-करकट से पटे तालाब अपना अस्तित्व खोकर अतिक्रमण की ... और पढ़ें »

  • बाबा गंगाराम आराधना महोत्सव में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:39 PM (IST)

    बहराइच : कस्बे के नेहरू स्मारक इंटर कालेज के प्रांगण में एक दिवसीय बाबा गंगाराम आराधना महोत्सव रविवार को सम्पन्न हुआ। शोभायात्रा के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। शोभा यात्रा कार्यक्रम स्?थ्?ल से रामलीला चौराहा, बजाजा मार्केट होते हुए हनुमान मंदिर पहुंची। कस्बे में शोभा यात्रा भ्रमण के दौरान सैकड़ों आस्थावान भक्त सपरिवार शामिल रहे। बरेली से आये भजन गायक कलाकार राम श्याम भजन गाते चल रहे थे। शनिवार की शाम ... और पढ़ें »

  • मेधावियों का हुआ सम्मान

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:38 PM (IST)

    बहराइच: शहर के ¨झगहाघाट स्थित संत पथिक आशीर्वाद एकेडमी में मेधावियों का सम्?मानित किया गया। शनिवार को आएं सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के नतीजों में जो विद्यार्थी अव्वल आए उन्हें शील्ड देकर सम्मानित किया गया। विद्यालय प्रधानाचार्य पूजा अग्रवाल ने कहा कि मेधावी राष्ट्र हित के लिए करियर को सोचे। मेधावी आदर्श ¨सह, कीर्ति मातनहेलिया, पीयूष त्रिपाठी, हिमांशु चौधरी, उत्कर्ष जैन, संजना श्रीवास्तव, प्रदीप कुम... और पढ़ें »

  • फातिहा पढ़कर मांगी दुआएं

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:38 PM (IST)

    बहराइच : शब-ए-बरात के अवसर पर रविवार को हजरत अवेश करनी की नज्र दिलाई और नगर में स्थित विभिन्न कब्रिस्तानों में लोगों ने जाकर अपने पूर्वजों की कब्रों पर फातिहा पढ़ आत्मा की शांति के लिए दुआएं की। पूर्व परंपरा के अनुसार आशिके रसूल हजरत अवेश करनी रजि. की नज्र दिलाने का सिलसिला दोपहर 3 बजे के बाद से ही शुरू हो गया था और रात तक जारी रहा जबकि नगर के सालारगंज स्थित ईदगाह कब्रिस्तान, रेलवे स्टेशन रोड ... और पढ़ें »

(News from Bahraich, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें