Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

मोबाइल फिश पार्लर का शुभारंभ

बहराइच : जनसामान्य को ताजी मछली व इसके तरह-तरह के व्यंजन उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजनांतर्गत राज्य योजना के तहत ऋण, लाभार्थी अंश एवं अनुदान पर शहरी क्षेत्र के लिए स्थापित किए गए तीन मोबाइल फिश पार्लर का जिलाधिकारी अभय ने कलेक्ट्रेट परिसर में उद्घाटन किया। मोबाइल फिश पार्लर वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में अर¨वद श्रीवास्तव निवासी रायपुर राज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:04 AM (IST)
        

मम्मी-पापा हमें पढ़ाओ, स्कूल चलकर नाम लिखाओ

बहराइच : जिले के विभिन्न विकास खंडों में 6-14 आयु वर्ग के बच्चों के शत-प्रतिशत नामांकन व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए जनमानस को प्रेरित करने के उद्देश्य से स्कूल चलो अभियान रैली निकाली गई। ब्लॉक संसाधन मिहींपुरवा में निकली रैली को खंड शिक्षा अधिकारी शोभनाथ यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में सह समन्वयक बाबूराम वर्मा, मधु चौधरी, सुनील कुमार, विजय वर्मा, संकुल प्रभारी श्रवण कुमार, श्यामपाल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:04 AM (IST)
        

समाजवादी पेंशन में गड़बड़ी की हो जांच

बहराइच : समाजवादी पेंशन योजना में हो रही अनियमितताओं की जांच की मांग को लेकर अमर ¨सह जयाप्रदा विचार मंच ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया। मंच के लोगों की मांग थी कि शासन की मंशा के अनुरूप पात्रों को योजना का लाभ दिलाया जाए। मंच के प्रदेश अध्यक्ष विमल वर्मा ने बताया कि जिले में नियमों के विपरीत समाजवादी पेंशन योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है। जांच अधिकारियों द्व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:03 AM (IST)
        

वोटों की राजनीति कर रही प्रदेश सरकार : सांसद

बहराइच : सोमवार को भाजपा सांसद ब्रजभूषण शरण ¨सह ने खपुरवा गांव पहुंच कर ग्रामीणों से मुलाकात की। ग्रामीणों ने भाजपा सांसद को घटनाक्रम की जानकारी दी। जिस पर सांसद ने डीएम और एसपी से बातकर जल्द ही मामले का समाधान कराने की बात कही। उन्होंने प्रदेश सरकार पर वोटों की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए पुलिस और प्रशासन को सरकार के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया। फखरपुर थाना क्षेत्र के खपुरवा गांव में बीत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        

नबी की सुन्नतों पर अमल करने में ही कामयाबी

बहराइच : नानपारा स्थित राजाकोठी प्रांगण में एक रोजा जलसा इजलासे आम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मौलाना सैय्यद मुहम्मद शाहिद हसनी मजाहिरी सहारनपुर रहे। उन्होंने जलसे को खिताब करते हुए हजरत मुहम्मद (स.) की सुन्नतों पर अमल करने और उन पर कसरत से दुरूद भेजने पर जोर दिया। जलसे की शुरुआत मौलाना अमानत उल्ला कासमी ने तिलावते कुरआन पाक से करके नात पढ़ी। इस अवसर पर मौलाना शाहिद मजाहिरी ने कहा कि अल्लाह ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        

बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ गिरी बौछारें

बहराइच : जिले में एक दिन पहले शुरू हुई बादलों की आवाजाही के बीच रविवार रात से मौसम बिगड़ गया। बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चलीं। अनेक जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। बारिश व हवाओं से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। रविवार देर शाम से चले तेज हवाओं के झोंकों ने जनजीवन को खासा प्रभावित किया। बारिश व हवाओं का दौर रात भर चला। सोमवार सुबह भी आसमान पर बादल छाए रहे। दोपहर तक रुक-रुक कर बरसात होती रह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:01 AM (IST)
        

गुरुजनों ने नहीं जांची कापी

बहराइच : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हुई परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य यूं तो सोमवार से प्रारंभ होना था, लेकिन शिक्षकों के कार्य बहिष्कार की घोषणा के चलते गुरुजनों ने एक भी कापी नहीं जांची। शिक्षकों के अलग-अलग धड़े लामबंदी के साथ एकजुट नजर आए। मूल्यांकन कार्य 15 दिनों तक होना है। जिला विद्यालय निरीक्षक रवीन्द्र ¨सह ने बताया कि शहर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज को उत्तर प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:01 AM (IST)
        

हर कोई दिखा बेटी के भविष्य को फिक्रमंद

बहराइच : कोई वोटर आईडी लेकर नहीं आया था। तो कोई बिना पते के प्रमाण के चला आया। सबसे ज्यादा दिक्कत जन्म प्रमाण पत्र संबंधी कागजातों को लेकर हुई। इन सब में सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि हर कोई बिटिया के सुरक्षित भविष्य को लेकर फिक्रमंद दिखा। अंतिम तिथि 31 मार्च बताये जाने के चलते जिले के डाकघरों में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने को भारी भीड़ उमड़ रही है। रिसिया से आए जिमींदार यादव ने बताया कि उन्हें... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 12:00 AM (IST)
        

समर कैँप में हुई मस्ती

बहराइच : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय चित्तौरा की छात्राओं ने समर कैंप का जमकर लुत्फ उठाया। कई प्रकार के खेलों के आयोजन हुए। चित्रकला प्रतियोगिता में भी प्रतिभागियों ने हुनर दिखाया। जिलाधिकारी के निर्देश पर विकास खंड चित्तौरा के बेगमपुर में स्थित कस्तूरबा विद्यालय में समर कैंप का आयोजन किया गया। इसमें कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ड्राप आउट हुई 58 बालिकाओं ने हिस्सा लिया। रिक्त हुई 31 सीटों पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:03 AM (IST)
        

तितली का मन फूल में, बच्चों का मन स्कूल में

बहराइच : सर्वशिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों के नामांकन के लिए जागरुकता रैली निकाली गई। इसमें शामिल बच्चों व शिक्षकों ने अभिभावकों से अपने बच्चों का शत-प्रतिशत स्कूलों में नामांकन की अप ल की। जरवलरोड संवादसूत्र के अनुसार ब्लॉक संसाधन केंद्र जरवल के प्रांगण से खंड शिक्षाधिकारी अमित श्रीवास्तव के नेतृत्व में क्षेत्र के 6 से 14 वर्ष आयु के शत-प्रतिशत बच्चों का स्कूलों में नामांकन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        

साइकिल से सरकार की योजनाओं का प्रचार करेगी सयुस

बहराइच : समाजवादी युवजन सभा 30 मार्च से राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार साइकिल रैली निकाल कर करेगी। रविवार को नाजिरपुरा स्थित कैंप कार्यालय में रविवार को हुई बैठक में इस कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष मुहम्मद अफसाल शानू ने की। बैठक में जिलाध्यक्ष मुहम्मद अफसाल ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष बृजेश यादव के निर्देश पर 30 मार्च से 5 अप्रैल तक प्रत्येक विधानसभा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:01 AM (IST)
        

पर्यटकों को दूर से ही दिखेगा कतर्निया का नजारा

मुकेश कुमार, बहराइच : प्राकृतिक संपदा से भरपूर कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग का नजारा जल्द ही पर्यटकों को काफी दूर से दिखेगा। यह संभव होगा जगह-जगह लगने वाले रेक्टोरिफलेक्टेड बोर्ड से। यही नहीं जंगल के बाहर स्वागतद्वार भी बनाया जाएगा जिसमें जंगल से जुड़ी जानकारियां दर्ज होंगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने व्यापक योजना बनाई है। पड़ोसी राज्य नेपाल की सीमा पर बहराइच जिले में 551 वर्ग किलोमीटर में फैले कतर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:00 AM (IST)
        

व्याख्यान माला में डॉ. अंबेडकर के जीवन पर चर्चा

बहराइच : किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रविवार को डॉ.अंबेडकर के जीवन पर व्याख्यान माला आयोजन किया गया, इसमें मुख्य वक्ता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ के समाज शास्त्र विभाग के प्रोफेसर डॉ.विभूति भूषण मलिक थे। महाविद्यालय के जेबी ¨सह सभागार में डॉ.अंबेडकर अध्ययन केंद्र के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ.मलिक ने डॉ.भीमराव अंबेडकर की सामाजिक व राजनीतिक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:00 AM (IST)
        

भाजपा की बैठक में सदस्यता कार्यक्रम की समीक्षा

बहराइच : भारतीय जनता पार्टी की बैठक में अब तक जिले में हुए सदस्यता कार्यक्रम की समीक्षा की गई। बशीरगंज चौराहा स्थितसभागार में संपन्न हुई बैठक में प्रदेश मंत्री व जिला प्रवासी अनूप गुप्त मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। अंतिम बैठक में अब तक चले सदस्यता अभियान से जुड़ी सभी किताबें व अन्य सामग्री कार्यकर्ताओं से जमा करवाई गईं। बैठक में कैसरगंज विधायक मुकुट बिहारी वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष गुलाब चंद्र ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

नशे की लत ने बना दिया एचआइवी पॉजिटिव

संतोष श्रीवास्तव, बहराइच जिला अस्पताल में स्थापित ओएसटी सेंटर (ओपियार्ड सबस्ट्यूशन थेरेपी सेंटर) की जांच के खुलासे ने नशामुक्ति के लिए चलाए जा रहे अभियानों के दावों की हवा निकाल दी है। अब तक जिन नशेड़ियों की जांच हो चुकी है, उनमें दस फीसद लोग एचआइवी पॉजिटिव पाए गए हैं। नेपाल से सटे जिले नशीले पदार्थो के अवैध कारोबार के गढ़ के रूप में तब्दील होते जा रहे हैं। तस्कर अक्सर खुली सीमा का फायदा उठाकर क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:36 PM (IST)
        

कृषि वैज्ञानिकों ने दी जलवायु के अनुरूप खेती की सीख

बहराइच : राष्ट्रीय जलवायु समुत्थानशील कृषि पर आधारित राष्ट्रीय पहल परियोजना 'निकरा' के तहत कृषि विज्ञान केंद्र ने बाढ़ प्रभावित गांव बौंडी में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया। कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को जलवायु के अनुरूप खेती करने, जैविक खादों का प्रयोग, बोआई के लिए अच्छे बीज का चुनाव, जीरो लागत पर खेती करने सहित अन्य जानकारियां दी। उन्नतिशील किसानों को प्रमाणपत्र सौंपा गया। घाघरा की लहरों को चकमा द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:35 PM (IST)
        

सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित हुए शिक्षक

बहराइच : विकास खंड मिहींपुरवा के गल्ला मंडी परिसर में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में शिक्षा के विकास के लिए सराहनीय कार्य करने वाले शिक्षकों, अभिभावकों व बेहतर उपलब्धि वाले बच्चों को खंड शिक्षा अधिकारी शोभनाथ यादव ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सम्मान बेहतर ढंग से विद्यालय संचालन, शैक्षिक उपलब्धि, छात्रों के नामांकन तथा विद्यालय के रखरखाव की गुणवत्ता के आधार पर दिया गया। इस दौरान शिक्षक राम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:35 PM (IST)
        

रार, तकरार फिर उमड़ा प्यार..

बहराइच : पुलिस चिकित्सालय में चल रही भर्ती प्रक्रिया में चिकित्सकीय परीक्षण के लिए लगाए गए चिकित्सकों ने बहराइच एसपी पर अभद्रता का आरोप लगाया और शनिवार को सुबह कर्मचारियों के साथ ओपीडी बंद कर हड़ताल शुरू कर दी। इसके बाद सीएमएस कार्यालय में एडीएम और एएसपी की मौजूदगी में वार्ता के बाद चिकित्सकों का आक्रोश शांत हुआ और वे काम पर वापस लौट गए। अपर पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र ने बताया कि शुक्रवार को पुल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:33 PM (IST)
        

कलम उठाओ हाथ में, हम पढ़ेंगे साथ में..

बहराइच : जिले के विभिन्न विकास खंडों में स्कूल चलो अभियान के तहत रैली निकाली गई। अभिभावकों से अपने बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन करने की अपील रैली में शामिल छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने की। हुजूरपुर संवादसूत्र के अनुसार न्याय पंचायत संसाधन केंद्र नरौंड़ा में स्कूल चलो अभियान की जागरुकता रैली निकाली गई। संकुल प्रभारी अनवार खां ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में बच्चों ने हाथों में जागर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:33 PM (IST)
        

धूमधाम से मनी रामनवमी, निकली शोभायात्रा

बहराइच : शनिवार को श्रीराम जन्मोत्सव धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हवन-पूजन के साथ नवरात्र का समापन हुआ। कन्याओं को भोज कराया गया। श्रीराम जन्मोत्सव की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। आज सुबह से ही श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर हर्षोल्लास रहा। मंदिरों में दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा। भव्य पूजा-अर्चना हुई। नवरात्र का हवन-पूजन के साथ समापन हो गया। ¨हदू जागरण मंच की ओर से श्रीराम जन्मोत्सव की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:32 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें