Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

शोपीस साबित हो रहे आर्सेनिक रिमूवल प्लांट

बहराइच: तराई क्षेत्र अन्तर्गत पेयजल में घुले आर्सेनिक तत्व से निजात के लिए इंडिया मार्का टू हैंडपंप में आर्सेनिक रिमूवल प्लांट लगाया गया। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लगाए गए यह प्लांट पूरी तरह बदहाली की गिरफ्त में हैं। वर्षो से खराब पड़े यह प्लांट निष्प्रयोज्य साबित हो रहे हैं। आर्सेनिक की मौजूदगी पानी को विषैला बना रही है। जिले का तेजवापुर विकास खंड इस मामले में बेहद संवेदनशील है। आसपास के मह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

शिक्षा की रोशनी फैला रहे शिक्षक दंपती

बहराइच: स्थानीय केबी इंटर कॉलेज के पूर्व प्रवक्ता के जीवन का मूल संकल्प अंधेरे पर विजय प्राप्त करना है। महाकवि गोपाल दास नीरज की पंक्तियां 'जलाओ दिये पर रह ध्यान इतना, अंधेरा धरा पर कहीं रह जाएं' से प्रेरित होकर इस शिक्षक दंपती ने गरीब और असहाय बच्चों की निशुल्क शिक्षा एवं संस्कार देने का बीड़ा उठाया और अपनी ही जमीन पर ऋषि बाल्मीकि पाठदान संस्कार केंद्र खोला। अपनी पेंशन के सहारे चार-चार मानदेय शिक्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

उत्तम ने भीम को दी पटकनी

बहराइच: पयागपुर के रेलवे मैदान में चल रहे राष्ट्रीय कुश्ती दंगल प्रतियोगिता के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के पहलवानों का दबदबा रहा। भारी ठंड के बावजूद क्षेत्र के हजारों दर्शक कुश्ती दंगल का आनंद लेने के लिए शाम तक जमे रहे। पूर्व मंडल केशरी कृपा पहलवान और राज नारायण के संयोजकत्व में आयोजित कुश्ती दंगल में रविवार के मुकाबलों में झांसी के पहलवान अंकित ने बनारस के अशोक पहलवान को पटकनी दी। चित्रकूट के जं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

दिनदहाड़े बीमा एजेंट की गोली मारकर हत्या

बहराइच: कोतवाली नानपारा निवासी एक बीमा एजेंट की अज्ञात लोगों ने रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी। हत्यारों ने युवक को उस समय गोली मारी जब वह बीमा करने के लिए जा रहा था। घटना से आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। कोतवाली नानपारा क्षेत्र के गोयल तिराहा निवासी अशोक कुमार गुप्ता(50) घर से रुपईडीहा जाने की बात कहकर निकले थे। परिजनों की माने तो इसी दौरान उन्हें ग्राम जूड़ा में बीमा करने के लिए किसी व्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

मेडल देकर सम्मानित किए गए मेधावी

बहराइच: मिथिलेश नंदिनी रेशमा आरिफ महाविद्यालय का वार्षिकोत्सव शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक रवीन्द्र सिंह के दीप प्रज्वलन से हुआ। महाविद्यालय की छात्रा सुष्मिता, अर्पिता, सुआ जाफरी, सूबी, सालेहा खान और सना फारुकी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। नंदिनी मौर्य ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। महाविद्यालय की छात्रा आफरीन, दीक्षा, नगमा सिद्दीकी, सलमान, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

मंडलवार शिविर में भाजपा से जुड़े लोग

बहराइच : भारतीय जनता पार्टी की ओर से चलाये जा रहे सदस्यता अभियान के तहत जिले के विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाया गया। शिविर में भारी संख्या में लोगों ने पार्टी की सदस्यता ली। रुपईडीहा संवादसूत्र के अनुसार कस्बे के सेन्ट्रल बैंक तिराहे पर भाजपा के कैम्प में लगभग पांच सौ लोगों को भाजपा का सदस्य मनाया गया। बाबागंज भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ.सनत कुमार शर्मा ने बताया कि रविवार की सुबह से ही ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

गलन नहीं दूर कर पाई गुनगुनी धूप

बहराइच : बादल की ओट पर छिपे सूर्य देवता का रविवार को लोगों ने दर्शन किया। दिन भर धूप निकली रही। गुनगुनी धूप का लोगों ने आनंद लिया, लेकिन गलन धूप पर भारी रही। ठिठुरन और कंपकंपी बनी रही। अलाव के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। तराई में कड़ाके की ठंड के सितम से रविवार को थोड़ी सी राहत सूरज ने दी। धूप निकली। महिलाओं ने घरेलू कामकाजों को निपटाया और धूप में कपड़े सुखाए। धूप के बावजूद शीतलहर के थपेड़ों से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:12 AM (IST)
        

जेटीबीएस से रेल यात्री ले सकेंगे टिकट

बहराइच : ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की भारी भीड़ के चलते टिकट काउंटरों पर धक्का-मुक्की का आलम रहता है। टिकट के लिए संचालित तीन काउंटरों में से किसी भी काउंटर के बंद होने पर अफरातफरी का माहौल बना रहता है। सीनियर कामर्शियल इंचार्ज ने बताया कि अब जेटीबीएस(जनता टिकट बुकिंग सेवक) से रेल के टिकट मिलेंगे। जिससे रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर होने वाली भीड़ से निजात मिलेगी। रेलवे स्टेशन बहराइ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:18 AM (IST)
        

समाधान दिवस में नाममात्र आए फरियादी

बहराइच : शनिवार को जिले के विभिन्न थानों में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिम्मेदार इंतजार में बैठे रहे, लेकिन नाममात्र फरियादी शिकायत लेकर पहुंचे। आज आयोजित हुए समाधान दिवस में गिने-चुने मामले आए। नगर के तीनों थानों में यही हाल रहा। देहात कोतवाली पुलिस से जब देर शाम आए प्रार्थना पत्रों के बारे में जानकारी करने का प्रयास किया गया तो मौजूद मुंशी शादाब ने बताया कि दस मिनट बाद बताऊंगा। कई बार फोन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:16 AM (IST)
        

नेपाली प्रधानमंत्री को धमकी भरा संदेश

संसू, रुपईडीहा : नेपाल के प्रधानमंत्री सहित नेपाल सरकार, पुलिस को धमकी भरा वीडीओ संदेश मसीहा फाउंडेशन इंटरनेशनल इंग्लैंड के मुखिया यूनुस अलगोहर ने भेजा है। उसने अपने गिरफ्तार लोगों को रिहा करने की मांग की है। अलगोहर ने 48 घंटे का समय देकर कहा है कि पुलिस हिरासत में रखे गये मेरे आदमियों को सीधे काठमांडू स्थित यूएन एचसीआर के कार्यालय में सम्पर्क कराया जाए। उल्लेखनीय है कि मसीहा फाउंडेशन इंटरनेशनल ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:16 AM (IST)
        

यूपी व महाराष्ट्र के पहलवानों का रहा दबदबा

बहराइच : पयागपुर के रेलवे मैदान पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कुश्ती दंगल में महाराष्ट्र और यूपी के पहलवानों का दबदबा रहा। दंगल के पहले दिन देवीपाटन मंडल केशरी पहलवान दिग्विजय त्रिपाठी ने बिहार के लल्लू पहलवान को चित कर दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी। राष्ट्रीय कुश्ती दंगल का आयोजन पूर्व मंडल केशरी श्रीकृष्ण पहलवान व राजनारायण ने किया। आज की प्रतियोगिता में पहला मुकाबला झांसी के पहलवान अंकित व डीए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:15 AM (IST)
        

अमेरिकी स्वयंसेवकों का दल वापस रवाना

बहराइच : शहर भ्रमण पर आया अमेरिकी छात्रों का एक दल बहराइच प्रवास के बाद अमेरिका लौट गया। दल ने देहात संस्था के साथ मिलकर यहां किये जा रहे विकास कार्यो में साझेदारी की। देहात संस्था के प्रमुख कार्यकारी डॉ.जितेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि अमेरिका की सर्वाधिक प्रतिष्ठित हावर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र ईवान ब्लेकबेनर और साराग्लास अपने 30 सहपाठियों के साथ बहराइच भ्रमण आये थे। उन्होंने बताया कि छह माह के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:14 AM (IST)
        

लुढ़का पारा, गरीबों की मुश्किलें बढ़ी

बहराइच : ठंड का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। लुढ़कता पारा गरीब, बेसहारा मजदूरों की दिक्कतों में इजाफा कर रहा है। सर्द रातों की सबसे बड़ी मार झेल रहे लोगों के लिए न तो पर्याप्त संख्या में रैन बसेरे बनें हैं और न ही कंबल या गर्म कपड़ों का वितरण किया जा रहा है। अलाव भी पर्याप्त संख्या में नहीं है। उनकी आंच भी धीमी नजर आ रही है। पारा दिन-ब-दिन लुढ़क रहा है। अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहा। सुबह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:14 AM (IST)
        

नाम सार्थक कर 'विज्ञान जी' बांटते ज्ञान

बहराइच : 'उर का उदान्त चिंतन पन्नों में खो न जाए। इसलिए आचरण से गुणगान कर रहा हूं।' ये पंक्तियां सेवानिवृत्ति शिक्षक इंद्राज सिंह आज भी गुनगुनाते हैं। 'विज्ञान जी' के नाम से मशहूर श्री सिंह बारह वर्ष पहले अवकाश ले चुके हैं। पर बच्चों की तरह आज भी समय से पहले वह स्कूल की चौखट लांघ जाते हैं। रिटायर हुए करीब बारह वर्ष बीतने के बाद अब वह नि:शुल्क शिक्षा देने नियमित रूप से विद्यालय में प्रवेश करते ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 12:13 AM (IST)
        

स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी हैं आशा

श्रावस्ती: शुक्रवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में आशा सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओं का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया गया। सम्मेलन में आशा कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए कहा गया कि आशा समुदाय की ऐसी स्वास्थ्य कार्यकर्ता है जो स्थानीय स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने में समुदाय की सहायता करने के साथ वं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:22 AM (IST)
        

रिटायर होने के बाद भी फैला रहे शिक्षा का उजाला

श्रावस्ती: जिले का शैक्षिक स्तर देश के न्यूनतम शिक्षा प्रतिशत का पैमाना है। साक्षरता की फेहरिस्त में सबसे निचले पायदान पर खड़े श्रावस्ती में सुशिक्षित समाज को दिशा देने के लिए सेवानिवृत्त शिक्षक उदयराज मिश्र तत्पर हैं। अमवा गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय को जब नदी की धारा में समाहित हो गया तो मिश्र ने अपने घर में विद्यालय खोलवाकर बच्चों के भविष्य को सुरक्षित होने की उम्मीद जगाई। यही नहीं सेवानिवृ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:21 AM (IST)
        

कैंडिल मार्च निकाल किया गम व गुस्से का इजहार

श्रावस्ती: पाकिस्तान के पेशावर में बेरहम आतंकियों की ओर से मारे गए मासूमों पर गम और गुस्से का इजहार जारी है। आतंकी हमले के शिकार मासूम बच्चों की याद में शोकसभाओं का आयोजन किया गया। घटना की निंदा की गई। साथ ही मासूमों की मौत पर आंसू भी बहाए गए। मौन रखकर प्रार्थनाएं भी हुई। कैंडिल मार्च भी निकाला गया। रजा एजुकेशनल एंड वेलफेसर सोसाइटी ने बेचूबाबा चौराहे से बस स्टैंड तक कैंडिल मार्च निकाला। पूर्व नग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:20 AM (IST)
        

एक्यूप्रेशर शिविर में उमड़ी भीड़

बहराइच : गठिया और ब्लड प्रेशर के मरीज बड़ी संख्या में शुक्रवार को एक्यूप्रेशर शिविर में इलाज कराने पहुंचे। मुख्य उपचारक एवं प्रशिक्षक शैलेन्द्र मोहन तिवारी ने लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। एक्यूप्रेशर नेचुरोपैथी मानव सेवा संस्थान द्वारा शहर के एक निजी होटल में लगाये गये शिविर में तीसरे दिन 60 रोगियों का उपचार किया गया। इनमें गठिया, कमर दर्द, मोटापा, साइटिका के मरीज अधिक संख्या में रहे। शिविर म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:19 AM (IST)
        

बुकिंग क्लर्क की पिटाई कर नगदी ले चंपत

बहराइच : नगर कोतवाली क्षेत्र के वजीरबाग स्थित प्राइवेट बस यूनियन कार्यालय में एक युवक ने जमकर उत्पात मचाया। विरोध करने पर बुकिंग क्लर्क की पिटाई की। दस्तावेजों को क्षतिग्रस्त कर दिया। युवक ने बुकिंग क्लर्क के पास रखी हजारों की नगदी लेकर फरार हो गया। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची। यूनियन में इस घटना से खासा आक्रोश है। नगर कोतवाली क्षेत्र में संचालित नानपारा प्राइवेट बस यूनियन कार्यालय के बड़े बा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:18 AM (IST)
        

चोरी की बाइक के साथ युवक गिरफ्तार

बहराइच: गश्त के दौरान नवाबगंज पुलिस ने शातिर अपराधी को चोरी की मोटरसाइकिल व आधा किग्रा.चरस के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पकड़े गये आरोपी के ऊपर नवाबगंज मल्हीपुर थाने में आधा दर्जन से ज्यादा चोरी, लूट एवं पशु तस्करी के मामले दर्ज हैं। गुरुवार रात थानाध्यक्ष नवाबगंज डीपी कुशवाहा गश्त पर थे। देर रात थाना क्षेत्र के सोनपुर तिराहे पर एक संदिग्ध युवक बाइक से आता हुआ दिखाई दिया। थानाध्यक्ष एवं हमराही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:17 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें