बहराइच

  • बदहाल सचिवालय तो कैसे बने बेहतर योजनाएं

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:08 AM (IST)

    बहराइच : गांव-गांव बनाए गए पंचायत भवन रखरखाव के अभाव में जर्जर हो गए हैं। इन भवनों से चहल-पहल गायब है। यहां आने के बजाय ग्राम प्रधान घर पर ही कामकाज निपटाने को मजबूर हैं। विकास खंड रिसिया में 25 ग्राम सचिवालयों का निर्माण कराया गया है। वर्ष 2009-10 में सात, 2010-11 में 12 और 2011-12 में छह सचिवालय का निर्माण कराया गया। करीब 12 से 15 लाख की लागत से बनने वाले यह ग्राम सचिवालय खंडहर में तब्दील होत... और पढ़ें »

  • स्कूल प्रांगण में छात्रावास का विरोध

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:07 AM (IST)

    बहराइच : स्थानीय जूनियर हाईस्कूल प्रांगण में बन रहे बालिका छात्रावास से क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं की पहचान खत्म हो जाएगी। क्षेत्र के अन्य खिलाड़ियों के साथ विद्यालय के विद्यार्थी भी इसी प्रांगण को क्रीड़ा स्थल के रूप में प्रयोग करते हैं। छात्रावास के निर्माण होने से खेल मैदान समाप्त हो जाएगा। इसी के विरोध में विद्यार्थियों ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया। वर्ष 1894 में अंग्रेजों के शासनकाल में बन... और पढ़ें »

  • जिले में लक्ष्य के पार पहुंची धान खरीद

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:07 AM (IST)

    बहराइच : खरीफ सीजन में मानसून की बेरुखी के बावजूद धान की खरीद लक्ष्य के पार पहुंच गई है। खाद्य विपणन विभाग क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक किसानों से 52 हजार मीट्रिक टन के लक्ष्य से अधिक खरीद कर चुका है। अभी खरीद सीजन समाप्त होने में 21 दिनों का समय शेष है। एक नवंबर 2015 से शुरू हुए धान क्रय केंद्रों का संचालन 28 फरवरी 2016 तक होना है। प्रारंभ में धान खरीद के लिए 63 क्रय केंद्र बनाए गए थे। बाद ... और पढ़ें »

  • एसएसबी के चिकित्सा शिविर में मरीजों का उपचार

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:07 AM (IST)

    बहराइच : एसएसबी के 59वीं बटालियन द्वारा सामाजिक चेतना अभियान के तहत चिकित्सा शिविर आयोजित हुआ। नानपारा तहसील क्षेत्र के गुमनाभारी स्थित प्राथमिक विद्यालय में शनिवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में क्षेत्र के महिला-पुरुष ग्रामीणों ने पहुंचकर अपना उपचार कराया। शिविर में पशुओं का भी उपचार किया गया। समारोह में युवकों व युवतियों को एसएसबी में भर्ती होने के लिए प्रेरित कर कैसे भर्ती हो उसकी जा... और पढ़ें »

  • खेलकूद प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाए जौहर

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:06 AM (IST)

    बहराइच : पयागपुर बीआरसी पर शनिवार को खंड स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता उद्घाटन बीईओ वीरेंद्र नाथ द्विवेदी ने ध्वजारोहण कर किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क विकसित होता है। विद्यालयों में बच्चों को खेलने व व्यायाम का अभ्यास जरूर कराया जाये। प्राथमिक संवर्ग में 50 मीटर दौड़ में पयागपुर न्याय पंचायत के सोमन कुमार प्रथम, लालपुर के गुड्डू द्वितीय, 100 मीटर दौड़ में बभनियावा के हसीब प्रथम,... और पढ़ें »

  • पुरस्कृत हुए सर्वोच्च अंक पाने वाले मेधावी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:06 AM (IST)

    बहराइच : स्थानीय रामनारायण ¨सह इंटर कॉलेज रामनगर खजुरी के तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव समारोह का शनिवार को समापन हो गया। विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य मेवालाल शुक्ल ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर समारोह का प्रारंभ किया। मुख्य अथिति पूर्व प्रधानाचार्य शुक्ल ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों व खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों में आत्म विश्वास बढ़ता है। उन्होंने शिक्षकों ... और पढ़ें »

  • समाधान दिवस में भी नहीं मिला न्याय

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:05 AM (IST)

    बहराइच : शनिवार को समाधान दिवस का सच जानने के लिए जिलाधिकारी अभय व पुलिस अधीक्षक सालिकराम वर्मा ने पयागपुर व विशेश्वरगंज थाने का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान थाने पर आने वाले फरियादियों की शिकायतों के निस्तारण को लेकर जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पयागपुर में डीएम व एसपी की मौजूदगी में आठ शिकायतें समाधान दिवस में प्राप्त हुई। इसमें राजस्व व पुलिस से संबंधित तीन मामले क निस्... और पढ़ें »

  • विजयी प्रत्याशियों को प्रदान किए गए प्रमाण-पत्र

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:05 AM (IST)

    बहराइच : ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित होने वाले 11 ब्लॉकों के ब्लॉक प्रमुखों को शनिवार को प्रमाणपत्र प्रदान कर दिया गया। नाम वापसी की समयसीमा समाप्त होने के बाद विकास खंड रिसिया से सिराज अहमद, चित्तौरा से फहीमा, जरवल से नूर, बलहा से साफिया रानी, तेजवापुर से पेशकार राव, कैसरगंज से ज्योति यादव, शिवपुर से कल्पना मंडल, नवाबगंज से बबली, हुजूरपुर से विजय शेखर ¨सह, पयागपुर से जगरानी त... और पढ़ें »

  • दंगल में बिहार ने बनारस को हराया

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:04 AM (IST)

    बहराइच : फखरपुर के ग्राम दतौली में अखिल भारतीय कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का शनिवार को समापन हुआ। पहलवानों के बीच मुकाबले को देखने के लिए भारी संख्या में दर्शकों की भीड़ मौजूद रही। पहले मुकाबले में बिहार के राजेश ने बनारस के काशी को हराया। दूसरे मुकाबले में गाजीपुर के मोनू ने कानपुर के गुड्डू को हराया। दंगल के तीसरे मुकाबले में गाजीपुर के वकील पहलवान ने जीत दर्ज की। इनके अलावा हुए मुकाबलों में आगरा के... और पढ़ें »

  • उफ्फ इस कदर मैली हो गई सरयू

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:44 PM (IST)

    बहराइच : माघ के महीने में स्नान-दान कर पुण्य लाभ अर्जन करने के लिए भी आप को एक बार सोचना पड़ सकता है। वजह है इस पवित्र महीने में भी सरयू नदी के घाटों पर कूड़े कचरे का अंबार लगा हुआ है। प्रमुख स्नान पर्वों के निकट आने के बावजूद भी अब तक स्नान घाटों की सफाई नहीं हुई है। वहीं जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी समस्या से अंजान बने हुए हैं। जिले से बड़ी संख्या में पुण्य की डुबकी लगाने के लिए लोग इलाहाबाद, हरिद... और पढ़ें »

  • विद्यार्थियों के कार्यक्रमों ने दर्शकों का मन मोहा

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:43 PM (IST)

    बहराइच : रामनारायण ¨सह इंटर कॉलेज रामनगर खजुरी में चल रहे वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं ने शमा बांधा। बसंती गीत, लोक गीत व सामाजिक बुराइयों को दूर करने वाले गीतों पर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ रिया पांडेय, शिवानी, दीक्षा व उनकी सहेलियों द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना से हुआ। इसके बाद बालकों द्वारा 'आंधी आये या ... और पढ़ें »

  • मार्ग दुर्घटना में सास व दामाद की मौत

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:43 PM (IST)

    बहराइच : थानांतर्गत पवही के निकट गुरुवार की रात एक अज्ञात वाहन ने दोपहिया मोपेड वाहन को ठोकर मार दी, नतीजतन मोपेड पर सवार सास व दामाद की दर्दनाक मौत हो गई। सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर लोगों को कार्रवाई का भरोसा दिया। थाना क्षेत्र के कड़सर बिटौरा निवासी राकेश वर्मा (25) पुत्र कनौजी अपनी सास शांतिदेवी पत्नी रामकृपाल (45) निवासी बरखुरद्वारापुर को... और पढ़ें »

  • ग्रेड वेतन के लिए संघर्ष करेंगे डिप्लोमा इंजीनियर्स

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:43 PM (IST)

    बहराइच : डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ का दो दिवसीय धरना गुरुवार को दूसरे दिन भी कलेक्ट्रेट में जारी रहा। कलेक्ट्रेट धरना स्थल पर धरनाकारियों को संबोधित करते हुए जिला सचिव विजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रेड वेतन 4800 रुपये प्राप्त होने तक महासंघ का संघर्ष जारी रहेगा। मांगे पूरी न होने पर हड़ताल व क्रमिक अनशन के साथ जेल जाने के लिए भी पदाधिकारी तैयार हैं। धरने में लोक निर्माण विभाग, ¨सचाई विभाग, ग्र... और पढ़ें »

  • चौपाल लगा फसल बीमा पर करेंगे जागरूक

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:42 PM (IST)

    बहराइच : शुक्रवार को शहर के थोक कपड़ा कमेटी अतिथि भवन में हुई भाजपा की बैठक में तय किया गया कि गांव-गांव चौपाल लगाकर फसल बीमा योजना को लेकर किसानों को जागरूक किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल ने की। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय अध्यक्ष व विधायक मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो फसल बीमा योजना शुरू की है वह खरीफ 2016 से लागू होगी। किसान बुआई न कर सकें, ... और पढ़ें »

  • पुरानी पेंशन बहाली को लेकर गरजे शिक्षक

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:42 PM (IST)

    बहराइच : शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के तत्वाधान में पूर्व माध्यमिक शिक्षकों ने एक दिवसीय धरना दिया। धरने की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष मकबूल अहमद खां ने की। जिलाध्यक्ष ने कहा कि बेसिक शिक्षकों के बुढ़ापे का सहारा पेंशन अप्रैल 2005 से सरकार ने खत्म कर दिया है। यह कर्मचारियों के पारिवारिक हितों के विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि फंड एवं पेंशन बंद हो जाने के कारण सेवानिवृत्त के ... और पढ़ें »

  • दस ब्लॉकों में निर्विरोध निर्वाचन तय, चार पर होगा मुकाबला

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:41 PM (IST)

    बहराइच : जिले के ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के लिए शुक्रवार को ब्लॉक मुख्यालयों पर गहमागहमी का माहौल बना रहा। नामांकन दाखिल करने की समय सीमा समाप्त होने तक दस ब्लॉकों में सिर्फ एक नामांकन दाखिल होने से निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। महसी, शिवपुर, विशेश्वरगंज व मिहीपुरवा ब्लॉकों में एक से अधिक नामांकन दाखिल होने से चुनाव होने की संभावना बढ़ गई है। ब्लॉक प्रमुख पद के अहम चुनाव के लिए चौदह में स... और पढ़ें »

  • प्राण प्रतिष्ठा के लिए निकली कलश यात्रा

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:40 PM (IST)

    बहराइच : नगर के लक्ष्मण किला गुदड़ी स्थित आदि शक्ति श्री काली कोटिन मां मंदिर में मां काली की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुक्रवार को कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में शामिल महिलाओं ने राधा कुंड स्थित सरयू नदी से कलश में जल भरा। विभिन्न मार्गों पर होते हुए यह कलश यात्रा आयोजन स्थल पहुंची। इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ वेदी निर्माण व नंदी मुख श्राद्ध संपन्न हुआ। समिति के मीडिया प्रभार... और पढ़ें »

  • चिकित्सकों की कमी से मरीजों को इलाज के लाले

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:40 PM (IST)

    बहराइच : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सरकारी चिकित्सकों की कमी के कारण लोगों को सही इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है। पहुंचकट्टा गांव में बनी सीएचसी में न पर्याप्त डॉक्टर हैं और न ही जीवन रक्षक दवाएं। पर पानी टंकी तो बनी है, लेकिन उसके ऊपर जाली लगी होने से और सफाई होने से कुछ आवासों में पानी तो आपूर्ति तो होती है मगर पीने लायक नहीं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चार चिकित्सकों के बल पर संचालित... और पढ़ें »

  • राजमार्ग पर डेढ़ साल से पुल निर्माण का इंतजार

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 12:10 AM (IST)

    बहराइच : 2014 में बाढ़ के पानी में बहे बहराइच-चहलारीघाट राजकीय राजमार्ग स्थित रमवापुर पुल डेढ़ वर्ष से अधिक का समय बीतने के बावजूद अब तक नहीं बन सका है, जिससे आवागमन में काफी दिक्कत हो रही है। ग्रामीण पुल निर्माण शुरू कराए जाने का इंतजार कर रहे हैं। राजमार्ग क्षतिग्रस्त होने को करीब डेढ़ वर्ष बीत चुके हैं। निर्माण कार्य न शुरू किए जाने से ग्रामीण पशोपेश में हैं। पुल बहने के बाद खड्ड में गिरकर दो... और पढ़ें »

  • एसएसबी जवानों ने सजाई देश प्रेरित झांकियां

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 12:10 AM (IST)

    बहराइच : नानपारा तहसील क्षेत्र के घुमनाभारी प्राथमिक विद्यालय में भारत-नेपाल सीमा स्थित एसएसबी के 59वीं बटालियन द्वारा सामाजिक चेतना अभियान कार्यक्रम गुरुवार को शुरू हुआ। उद्घाटन राज्यमंत्री बंशीधर ने किया। एसएसबी जवानों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर देश प्रेरित झांकियां सजाई। विभिन्न प्रकार के खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। मानव व पशु चिकित्सा शिविर का भी आयोजन हुआ। शिविर में लोग... और पढ़ें »

(News from Bahraich, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें