« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

विकास भवन में सूचना तंत्र बदहाल

बहराइच : मरौचा के रहने वाले सुरेश आवास योजना के संबंध में जानकारी लेने विकास भवन पहुंचे। यहां पर सबसे पहले उनकी नजर भूतल पर लगे सूचना बोर्ड पर गई। मगर सूचना बोर्ड की बदहाली देखकर उन्हें यकीन हो गया कि इस पर जरूरी सूचनांएं चस्पा नहीं होंगी। दरअसल आम आदमी को उसके जरूरत की सूचनांएं उपलब्ध कराने के लिए लगाया गया सूचना बोर्ड जिम्मेदारों की उपेक्षा का शिकार है। तकरीबन एक माह से इस पर लगी जाली गायब है।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:12 PM (IST)
        

अतिक्रमण पर जिम्मेदारों ने मूंदी आंखें

बहराइच : अधिकारी, जिनके पास नियमों के पालन का अधिकार है। यह इबारत अब फीकी पड़ गई है। हर मार्गों के फुटपाथ पर अतिक्रमण का बोलबाला है। पैदल चलने वालों के फुटपाथ पर लोगों ने मनमानेपन से दुकान, ठेला, गैराज, वाहन स्टैँड बना रखे हैं। लेकिन इन्हें कोई रोकने और टोकने की हिमाकत नहीं कर रहा है। नियमों के पालन की डोर पहले से ही ढीली है। इस पर जिन्हें लगाम कसनी है, वे आंखें मूंदे हुए हैं। ऐसे में सवाल उठता है ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:11 PM (IST)
        

प्रशिक्षु शिक्षकों ने की मानदेय दिलाने की मांग

बहराइच : मानदेय दिलाये जाने को लेकर आज प्रशिक्षु शिक्षक बीआरसी भवन कुंडासर पर एकत्रित हुए। उन्होंने एक बैठक कर मानदेय दिलाये जाने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मांग की है। प्रशिक्षु शिक्षक प्रदीप तिवारी, गो¨वद ¨सह, अजय कुमार,गंगा प्रसाद तिवारी, जगदीश कुमार आदि ने बताया कि विगत पांच माह से उन्हें मानदेय नहीं मिला है, जिससे वे भुखमरी के कगार पर आ गए हैं। कठिन आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:11 PM (IST)
        

महिलाओं की जागरूकता से कुपोषण पर लगेगी लगाम

बहराइच : मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने मंगलवार को कहा कि बच्चों कुपोषण से बचाने के लिए गांव में महिलाओं को जागरूक करने की जरूरत है। टीकाकरण, स्तनपान, आयरन की गोलियां, विटामिन ए की खुराक व पूरक आहार देकर बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सकता है। वे विकास खंड हुजूरपुर के सभागार में आयोजित राज्य पोषण मिशन की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सीडीओ ने कहा बच्चों की समय-समय पर शारीरिक जांच कराने, ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:09 PM (IST)
        

ग्रामीण बैंक हड़ताल से 25 करोड़ का लेनदेन ठप

बहराइच : मंगलवार को ग्रामीण बैंक यूनियंस के संयुक्त फोरम के आह्वान पर ग्रामीण बैंक की समस्त शाखाओं में कारोबार ठप रहा। बहराइच जिले की 93 शाखाओं में बंदी रही। इससे लगभग 25 करोड़ का व्यवसाय प्रभावित हुआ। बैंक कर्मियों की एक सभा क्षेत्रीय कार्यालय परिसर में हुई। राष्ट्रीय परिषद सदस्य राजकुमार मिश्र ने पेंशन व्यवस्था शीघ्र लागू करने में अब तक की प्रगति का विवरण दिया। स्टेट फेडरेशन के संयुक्त सचिव एमप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:08 PM (IST)
        

नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने ली शपथ

बहराइच : मंगलवार को तहसील अधिवक्ता एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह उप जिलाधिकारी घनश्याम की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। समारोह में चतुर्भुज सहाय श्रीवास्तव ने अध्यक्ष, रामपाल शुक्ल ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा अमरनाथ वर्मा ने महामंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण किया। नंदलाल जायसवाल उपाध्यक्ष मध्य, अली हुसैन मलिक कनिष्ठ उपाध्यक्ष तथा प्रभाकर पाठक ने उपाध्यक्ष पद के लिए शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में राजेश कुमार ¨... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:08 PM (IST)
        

लाल निशान के निकट पहुंचकर ठहरी घाघरा

बहराइच : जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही वर्षा के कारण नदियों के जल में बढ़ोत्तरी हुई है। प्रशासन ने बाढ़ की संभावना के मद्देनजर सभी तहसीलों को एलर्ट जारी कर दिया है। मंगलवार को एल्गिन ब्रिज पर घाघरा नदी का जलस्तर खतरे के निशान 106.07 मीटर के निकट मुकाबले 105.936 मीटर पर पहुंच कर ठहर गया है। अपर जिलाधिकारी व प्रभारी अधिकारी आपदा विद्याशंकर ¨सह ने बताया कि तहसील नानपारा के 147, महसी के 64 व ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 10:07 PM (IST)
        

साहब! हर रोज अतिक्रमण देख गुजरते हैं

बहराइच: साहब! यह शब्द जिले में हुक्कामों के लिए बोला जाता है। अतिक्रमण से कराह रहे फुटपाथों को साहब गाड़ी में ही बैठ शीशे के भीतर से देखते हैं और जानते हैं उम्रदराज, बच्चों और महिलाओं के चलने वाला फुटपाथ खत्म हो रहा है। अतिक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन निकल जाते हैं। प्रशासनिक मशीनरी जैसे-जैसे शून्यता की ओर बढ़ रही है। हर जवाबदेही को टरकाऊ रूप देने की प्रशासन की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। कभी राजनीतिक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:55 PM (IST)
        

बिजली की बढ़ी दर पर कांग्रेसियों में उबाल, फूंका पुतला

बहराइच : आम आदमी के लिए ऑक्सीजन की तरह हो चुकी बिजली की दर बढ़ाए जाने पर कांग्रेसियों में उबाल है। सोमवार को पदाधिकारी सड़क पर उतरे और बिजली की बढ़ी दर वापस लेने की मांग की। प्रदेश सरकार का पुतला फूंक कर विरोध जताया। प्रदेश अध्यक्ष डॉ.निर्मल खत्री के आह्वान पर कांग्रेसी आज लामबंद हुए। पदाधिकारियों ने सपा सरकार को कटघरे में खड़ा किया और आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार घरेलू बिजली दर की कीमत निरंतर बढ़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:54 PM (IST)
        

अनियंत्रित एंबुलेंस विद्युत पोल से टकराई, पांच घायल

बहराइच : रविवार देर रात फखरपुर थाना क्षेत्र के सहबापुर गांव निवासी एक प्रसव पीड़ित महिला की हालत गंभीर होने पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फखरपुर में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने उसे जिला चिकित्सालय बहराइच रेफर कर दिया। देर रात मरीज को लेकर आ रही एंबुलेंस देहात कोतवाली क्षेत्र स्थित किसान डिग्री कॉलेज के पास विद्युत पोल से अनियंत्रित होकर टकरा गई। दुर्घटना में एक ही परिवार के पा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:54 PM (IST)
        

आप ने फूंका आरोपी केंद्र का पुतला

बहराइच : भाजपा की केंद्र सरकार में ताकतवर मंत्री सुषमा स्वराज, स्मृति ईरानी, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व महाराष्ट्र की मंत्री पंकजा मुंडे पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए नैतिकता के आधार पर आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों ने इस्तीफा मांगा। सोमवार को घंटाघर पर एकत्र होकर पदाधिकारियों ने आरोपी मंत्रियों के पुतले फूंके। आप जिला संयोजक संतोष कुमारी रस्तोगी ने कहा कि देशवासियों के सामने अनुशासन, सुशासन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:54 PM (IST)
        

नंबर घुमाइए और जानकारी पाइए

बहराइच : महिला अस्पताल में अब मरीजों को उपचार के लिए लाने वाले तीमारदारों को अस्पताल की खाक नहीं छाननी पड़ेगी। यहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अगर आप अंजान हैं तो अब आप को परेशान होने की जरूरत नहीं। बस, मोबाइल नंबर 9454455264 घुमाइए और जानकारी पाइए। महिला अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि अस्पताल में दूरदराज से उपचार के लिए आने वाले तीमारदारों को मरीजों के साथ इधर उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:53 PM (IST)
        

फाइलों में ही कैद रह गया डग्गामार वाहन हटाओ पखवारा

बहराइच : रोडवेज व सहायक सम्भागीय परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विगत 15 जून से चलाए जा रहे राजस्व बढ़ाओ डग्गामार वाहन हटाओ अभियान की सफलता जाननी हो तो इस तस्वीर पर गौर फरमाएं। रोडवेज बस अड्डे से महज सौ मीटर की दूरी पर बेरोकटोक टैक्सी चालक राजधानी के लिए अपनी सेवाएं संचालित कर रहे हैं। इस अघोषित टैक्सी स्टैंड से न सिर्फ रोडवेज को राजस्व की चपत लग रही है। यात्रियों को भी जेब ढीली करने पर मज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:52 PM (IST)
        

मलमास में होता है विशेष जलाभिषेक

बहराइच : पयागपुर क्षेत्र में गोंडा-बहराइच राजमार्ग से मात्र तीन किलोमीटर दूर स्थित बाबा बागेश्वरनाथ मंदिर अत्यंत प्राचीन एवं पांडव कालीन होने के कारण लाखों भक्तों की आस्था एवं श्रद्धा का केंद्र माना जाता है। पुरुषोत्तम (मलमास) मास होने के कारण प्रात:काल से ही जलाभिषेक करने का सिलसिला शुरू हो जाता है, जो देर शाम तक अनवरत चलता रहता है। मंदिर की बनावट, नक्काशी और निर्माण में प्रयुक्त लखौरी ईंटों के प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:51 PM (IST)
        

मिलें 'द्रोण' तो तैयार हों 'अर्जुन' जैसी प्रतिभाएं

बहराइच : द्रोणाचार्य! ऐसे गुरू, जिन्होंने अर्जुन जैसे धनुर्वीर को तराशा। इनकी प्रतिमूर्ति बना एकलव्य भी धनुर्विद्या में पारंगत हो गए, लेकिन यहां प्रशिक्षकों के अभाव से खेल जगत की नई प्रतिभाएं दमतोड़ रही हैं। भले ही देश में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। आइपीएल ने छोटे शहरों में तैयार होने वाली प्रतिभाओं को पंख लगा दिए हैं। अभिभावक भी अब अपने बच्चों में खेल को एक कॅरियर के रूप में ढूंढ रहे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:49 PM (IST)
        

तीसरे दिन भी बरसते रहे बदरा

बहराइच : जिले मे लगातार तीसरे दिन भी आसमान में काली घटाएं छाई रहीं। दिन में कभी तेज तो कभी धीमी बरसात का क्रम जारी रहा। बारिश के लगातार चल रहे दौर से तापमान में काफी गिरावट आई है। शनिवार से जिले में सक्रिय हुआ मानसून सोमवार को अपने पूरे शबाब पर रहा। शाम को मूसलाधार बारिश हुई । बारिश के चलते जहां परिवहन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। वहीं कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति पर भी असर पड़ा है। फसल अनुसंधान के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:48 PM (IST)
        

बढ़ रहा जलस्तर, कटान से ग्रामीणों की बढ़ी मुश्किलें

बहराइच : लगातार पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा लबालब हो गई। तटवर्ती गांवों में कटान जारी है। ग्रामीण अपनी गृहस्थी समेट सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना कि यदि और पानी छोड़ा गया तो निचले स्तर पर बस गांवों का पानी से घिरना तय है।अपर जिलाधिकारी विद्याशंकर ¨सह ने बताया कि सोमवार को गोपिया बैराज से 1,342 क्यूसेक, शारदा बैराज से 39,395, गिरिजापुरी बैराज से 1,31,748 क्यूसेक व बनबसा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 11:47 PM (IST)
        

सुलह समझौते से निपटे 1270 वाद

बहराइच : रविवार को मेगा लोक अदालत का आयोजन जिला जज गुरू शरण श्रीवास्तव के निर्देशन में आयोजित हुआ। सुलह समझौते के आधार पर लंबित वादों का निस्तारण हुआ। 1270 वाद निस्तारित हुए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव/ सिविल जज सीनियर डिवीजन ओम प्रकाश वर्मा ने बताया कि सिविल कोर्ट बहराइच के साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अधीन बहराइच, नानपारा, कैसरगंज, महसी में भी लोक अदालत आयोजित हुआ। विभिन्न न्याय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 12:09 AM (IST)
        

पंचायत भवन में चल रहे राजकीय पशु चिकित्सालय

बहराइच : घाघरा के कछार के पशुओं की सेहत का जिम्मा संभाल रहे राजकीय पशु चिकित्सालय बदहाली के भवंर से उबर ही नहीं पा रहे हैं, ऐसे में उनसे पशुओं को रोगमुक्त करने की उम्मीद ही बेमानी है। यहां न दवाओं के भंडारण की समुचित व्यवस्था है और न ही अन्य संशाधन। चिकित्सकों को आवासीय सुविधा तो दूर बैठने की जगह भी सही ढंग से मयस्सर नहीं है। सिलौटा व भगवानपुर के पशु चिकित्सालय वर्षो से पंचायत भवन के कमरे में संचा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 12:08 AM (IST)
        

हर खास-ओ-आम तक पहुंच रहा आम

बहराइच : शहर हो या कस्बे हर जगह ठेले, सड़क की पटरियां फलों का राजा से सजी हैं। फलों का राजा आम इस मौसम में सभी के लिए खास बन चुका है। शहर से लेकर गांव तक सभी बाजारों में लोगों में आम के प्रति जबरदस्त लगाव देखा जा सकता है। पहले कृषि वैज्ञानिक मौसम की बेरूखी देख आम के कम उत्पादन की आशंका व्यक्त कर रहे थे। बावजूद इसके, आम की पैदावार पर विशेष असर नहीं पड़ा। बाजारों में आम की आवक अच्छी है। तरह-तरह की कि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 12:06 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें