« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

एक कदम आगे बढ़ ठहर गई अतिक्रमण हटाने की मुहिम

बहराइच : शहर के छावनी चौराहे से दरगाह की ओर जाने वाले रास्ते पर बने ओवरब्रिज के अगल-बगल सर्विस लेन निर्माण की राह अभी पूरी तरह साफ नहीं हो पाई है। पिछले दिनों जिला प्रशासन व नगरपालिका के जिम्मेदार जेसीबी लेकर पहुंचे और दरगाह थाने के बगल से शराब भट्ठी जाने वाले मार्ग पर मानक के अनुरूप निर्माण को लेकर अतिक्रमण साफ कराया, लेकिन यह कवायद एक कदम आगे बढ़ने के बाद ठहर गई। कुछ लोगों ने जरूर अपने प्रयास से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:48 PM (IST)
        

उफ! राजधानी को जोड़ने वाली सड़क का ये हाल

बहराइच : नगर के किसान डिग्री कॉलेज के पास मंदिर के सामने वाली सड़क की हालत जर्जर है। नाजिरपुर नई बस्ती की यह सड़क नगर को राजधानी लखनऊ से जोड़ती है। मुख्य रूप से तिकोनी बाग पुलिस चौकी से केडीसी के सामने मंदिर तक का लगभग दो सौ मीटर हिस्सा अक्सर गड्ढों में तब्दील हो जाता है। इतने हिस्से में गड्ढों की भरमार है। हालत इतनी खस्ता है कि इस सड़क पर चलना ही मुश्किल है। पिछले पांच सालों में इस सड़क की मरम्मत अने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:48 PM (IST)
        

सामान्य प्रजाति के गन्ने के रकबे में आई कमी

बहराइच : गन्ना सर्वे 2015 -16 में सामान्य प्रजाति के गन्ने से लोगों का मोह भंग होता नजर आया है। शीघ्र प्रजाति की गन्ना पौध के रकबे में बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं अस्वीकृत प्रजातियों के गन्ना क्षेत्रफल में भी कमी आई है। गन्ना मूल्य भुगतान में आने वाली दिक्क्तें, खेती की बढ़ती लागत, उवर्रकों के दाम में बढ़ोत्तरी के बावजूद जिले की प्रमुख नकदी फसल के आच्छादन क्षेत्रफल में कोई विशेष फर्क नहीं पड़ा है। हाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 09:47 PM (IST)
        

आठ सेक्टर में बांटी गई 68 ग्राम पंचायतें

बहराइच : राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत वृहद स्तर पर सात व 10 सितंबर को वजन दिवस मनाया जाएगा। अभियान में शत प्रतिशत बच्चों का वजन किया जाएगा। यह जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी रूपाली ¨सह ने दी। उन्होंने बताया कि विकास खंड के 68 ग्राम पंचायतों में आठ सेक्टर बनाए गए हैं ,जिनमें बीडीओ जरवल छोटे लाल को दो सेक्टर की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा जिला सेवायोजन अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, मुख्य ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:58 PM (IST)
        

पांच साल से पुरैना गांव विकास का इंतजार

बहराइच : विशेश्वरगंज अन्तर्गत ग्राम पंचायत पुरैना में विकास की उम्मीद करते-करते गंदगी के भंवर में गोते लगा रही है। यहां के कई पुरवों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गांव निवासी इब्राहीम ने कहा 'हम आज तक नाही देखेन कि हमरेव मुहल्ला मा कोई सफाई कर्मी सफाई किहिस होय'। राघवराम पाठक ने कहा कि मेरे दुकान के सामने हल्की बारिश होने पर भी तालाब जैसी स्थिति हो जाती है। बजरंग कश्यप ने बताया कि घर के सामने व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:58 PM (IST)
        

'सरस हॉट' को गुलजार होने का इंतजार

बहराइच : ग्रामीणों को एक ही छत के नीचे साग-सब्जी सहित दैनिक उपयोगी वस्तुएं उपलब्ध कराने व उनके उत्पादन का सही लाभ दिलाए जाने की मंशा साकार नहीं हो पा रही है। वर्षों पूर्व गांवों मे बनाए गए सरस हाट अपने गुलजार होने का इंतजार कर रहे हैं। देखरेख के अभाव में यह बदहाल होते जा रहे हैं। सुविधाओं से लैस सरस हाट अपने मकसद से कोसों दूर नजर आ रहे हैं। तहसील क्षेत्र के नथुवापुर में वर्षों पूर्व लाखों की लागत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:57 PM (IST)
        

ट्रक सहित आम की लकड़ी बरामद

बहराइच : कैसरगंज थाना क्षेत्र के भट्ठापुरवा के निकट डीएफओ अखिलेश पांडेय के नेतृत्व में पहुंची वन विभाग की टीम ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर एक ट्रक को रोका। जब ट्रक का तिरपाल हटाया गया तो ट्रक में ताजी कटी आम की लकडी़ लदी मिली। डीएफओ पांडेय ने ट्रक को कब्जे में लेकर कैसरगंज क्षेत्राधिकारी कार्यालय भेजा। रेंजर टीएस मिश्र ने बताया कि लकडी़ को वन विभाग की सुपुर्दगी में रखा गया है। लकडी़ किसकी है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:56 PM (IST)
        

कम आ रहे रजिस्टर में दर्ज विद्यार्थी

बहराइच : परिषदीय स्कूलों के उपस्थिति रजिस्टर के पन्ने पलटने पर नामांकित छात्र-छात्राओं की संख्या देखकर अफसरों की आंखों की रौनक बढ़ जाती है, लेकिन जब स्कूल की कक्षा की दहलीज में दाखिल होते हैं तो नजारा देख व्यवस्था पर सवाल खड़े होने लगते हैं। किताबों का वितरण, ड्रेस वितरण में अभिलेखों में विद्यार्थियों की संख्या अमूमन पूरी ही रहती है, लेकिन स्कूल की कक्षाओं में छात्र हमेशा नामांकित संख्या से कम ही ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:56 PM (IST)
        

आज भाई लेंगे बहनों की रक्षा का संकल्प

बहराइच : भाई बहन के अटूट प्रेम के पर्व रक्षाबंधन पर आज बहनें अपने भाइयों के हाथों में राखी बांधेगी। पर्व की तैयरियों को लेकर शुक्रवार को शहर से लेकर गांव कस्बों के बाजारों में उत्साह चरम पर नजर आया। जगह जगह राखी व मिठाइयों की दुकानों पर खरीददारों की भीड़ लगी रही। रक्षाबंधन पर्व के मद्देनजर शहर के घंटाघर बाजार, पानीटंकी चौराहा, छोटीबाजार आदि जगहों पर लगी राखी की दुकानों पर लोगों की भीड़ बनी रही। ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:54 PM (IST)
        

समय से उपलब्ध कराएं मृदा परीक्षण कार्ड

बहराइच : जिलाधिकारी अभय ने शुक्रवार को कृषि भवन, फसल अनुसंधान केंद्र व उद्यान विभाग का दौरा किया। इस दौरान पौधरोपण करने के साथ किसानों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया। फसल अनुसंधान केंद्र के परिसर में बरगद के पौधे का रोपण करने के बाद कार्यालयों का निरीक्षण किया। केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक डॉ.एमवी ¨सह ने वहां चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। डीएम ने बीज विधायन संयंत्र के निरीक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 11:53 PM (IST)
        

अलग- अलग सड़क हादसों में चार घायल

बहराइच : बुधवार रात एनएच पर दुर्घटनाओं से भरी रही। दो अलग-अलग हादसों में चार लोग घायल हो गए। लखनऊ से लोहे का सामान लेकर इकौना जा रहा ट्रक संख्या यूपी 30 सी 1498 सुबह चार बजे के करीब गजाधरपुर के आगे पुलिया के पास सड़क पर खड़े दूसरे ट्रक से टकरा गया। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि ट्रक का आगे का बांया हिस्सा पूरी तरह चकनाचूर हो गया। दुर्घटना में ट्रक पर सवार सहयोगी सीतापुर के रहने वाले नागेंद्र के पैर म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:04 AM (IST)
        

शिकायत को लेकर महिलाएं पहुंची विकास भवन

बहराइच : ब्लॉक फखरपुर के ग्राम पंचायत सराय जगना की रहने वाली महिलाओं ने गुरुवार को विकास भवन पहुंच कर वोटर लिस्ट से नाम काटे जाने का विरोध दर्ज कराया। महिलाओं की मांग थी कि मतदाता सूची की जांच कराकर उनका नाम सूची में शामिल कराया जाए। वोटर लिस्ट में प्रधान व बीएलओ द्वारा मिलीभगत से सूची में गड़बड़ी की जानकारी देते हुए महिलाओं ने बताया कि ग्राम पंचायत के लगभग 94 लोगों के नाम प्रधान ने जानबूझकर सूची... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:04 AM (IST)
        

वजन दिवस में अच्छे कार्य पर सम्मानित होंगें अधिकारी : सीडीओ

बहराइच : सात व 10 सितम्बर को आयोजित वजन दिवस को सफल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने नामित सभी सेक्टर अधिकारियों के साथ विकास भवन में बैठक की। बैठक में निर्देश दिया कि तीन सितंबर तक सेक्टर अन्तर्गत ऑगनबाड़ी केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लें। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर वजन लेने की मशीन उपलब्ध होने चाहिए। जिले में 25 से 30 ऑगनबाड़ी केंद्रों पर एक सेक्टर प्रभारी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:03 AM (IST)
        

मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारियों को चेताया

बहराइच : गुरुवार को मंडलायुक्त ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सालय व आवासीय निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने टीकाकरण में फिसड्डी साबित हो रहे जिले के कर्मचारियों पर नाराजगी जाहिर की। उत्तर प्रदेश में टीकाकरण अभियान में बहराइच के 74वें नंबर पर होने पर उन्होंने असंतोष जाहिर किया। कमिश्नर ने वार्डों का निरीक्षण कर मरीजों से मिलने वाले समुचित उपचार के बारे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:01 AM (IST)
        

आश्वासन के बाद भाकियू का धरना समाप्त

बहराइच : तहसील क्षेत्र के ग्राम मंझारा तौंकली में चार दिन से चल रहा धरना तहसीलदार कैसरगंज के आश्वासन पर समाप्त हो गया। भाकियू के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम यादव के साथ सैकड़ों ग्रामीण अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन ग्राम मंझारा तौंकली के भम्भरा चौराहे पर कर रहे थे। लोहिया समग्र ग्राम के तहत चयनित होने के बावजूद गांव में विकास की गति बेहद धीमी होने व मानक के अनुरूप का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:01 AM (IST)
        

असलहा फैक्ट्री का भंडाफोड़, 12 कट्टा बरामद, चार गिरफ्तार

बहराइच : पंचायत चुनावों में अराजकता फैलाने वालों को अवैध असलहे बनाकर बेचने की तैयारी करने वाले गिरोह का स्वाट टीम प्रभारी ने भंडाफोड़ कर दिया। बीते कई दिनों से मुखबिरों का जाल फैलाए पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली। पुलिस ने भारी मात्रा में असलहों के साथ बनाने वाली फैक्ट्री का राजफाश कर चार लोगों को मौके से दबोच लिया। गुरुवार को एसपी ने पुलिस लाइन सभागार में खुलासा करते हुए स्वाट टीम व पयागपुर पुलिस टीम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:01 AM (IST)
        

जिले को 'ए' श्रेणी में लाने का प्रयास करें अधिकारी

बहराइच : विकास भवन सभागार में समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी एवं आयुक्त देवीपाटन मण्डल मुरलीधर दुबे ने जिला बेसिक अधिकारी डॉ. अमरकांत ¨सह को निर्देश दिया कि अध्यापकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने के साथ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार का प्रयास करें। विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए आयुक्त ने टीम गठित कर नियमित आकस्मिक निरीक्षण कराने का निर्देश दिया। आयुक्त ने जिले टीम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:01 AM (IST)
        

बुधवार रात हुई 15 मिलीमीटर बारिश, मौसम सुहावना

बहराइच : उमस भरी गर्मी से परेशान जिलेवासियों को बुधवार रात हुई झमाझम बारिश से काफी राहत मिली। रात भर रुक-रुक कर हुई बारिश के बाद गुरुवार दिन भर मौसम सुहावना बना रहा। बारिश से किसानों की खरीफ फसलों को फायदा पहुंचा है। वहीं कई मार्गों पर जलभराव होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। देर रात आसमान में छाए काले बादलों ने जमकर धरती की प्यास बुझाई। किसानों के धान के खेतों में पहली बार मूसलाधार बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 12:00 AM (IST)
        

बैठक कर डीआइजी ने कसे थानाध्यक्षों के पेंच

बहराइच : बुधवार को पंचायत चुनावों को लेकर कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के उद्देश्य से पुलिस उप महानिरीक्षक देवीपाटन मंडल ने पुलिस लाइन सभागार में बैठक आयोजित की। बैठक में एसपी, एएसपी सहित समस्त क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष मौजूद रहे। डीआइजी ने कानून व्यवस्था से खिलवाड़ न बर्दाश्त करने की हिदायत देते हुए कई थानाध्यक्षों के पेंच भी कसे। देवीपाटन मंडल के डीआइजी जेपी ¨सह ने बुधवार को आय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 12:25 AM (IST)
        

कमियां दूर करने के दिए निर्देश

बहराइच : विकास खंड चित्तौरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत रायपुर के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अचानक निरीक्षण किया, जिसमें कुपोषित बच्चों के बारे में कार्यकत्रियों ने तमाम जानकारी ली। आसपास के ऐसे बच्चों को चिह्नित कर उन्हें शीघ्र स्वस्थ बनाने का निर्देश दिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अमरकांत ¨सह ने आंगनबाड़ी केंद्र तुलसीपुर पहुंच कर वहां पर तैनात कार्यकारी सबीहा बेगम से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 12:23 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें