Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

गूंजते रहे जयकारे मां के मंदिरों में

बहराइच : शहर और गांव के मंदिरों में दिन भर मां शेरावाली के जयकारों से गूंजते रहे। कहीं लोगों ने प्रसाद व नारियल चढ़ाकर मां को प्रसन्न किया तो कहीं साधना स्तुति कर मां से भक्ति और शक्ति का वरदान मांगा। देवीजागरण में भक्तों की भारी मौजूदगी रही। नवरात्र के अंतिम दौर में पहुंचने के साथ देवी मंदिरों में गुरुवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा की गई। शहर के मरी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:52 PM (IST)
        

महिला के साहस से लूट की घटना विफल

बहराइच : गुरुवार की भोर बच्चे के साथ सुबह टहलने निकली एक महिला से लुटेरों ने लूट की घटना को अंजाम देने का प्रयास किया। महिला का साहस देख लुटेरों के पसीने छूट गए और वे मौके पर अपनी बाइक छोड़ भाग निकले। शहर में लुटेरों का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। बीते एक सप्ताह के अंदर ही हुई ताबड़तोड़ लूट की घटनाओं से शहरवासी दहशतजदा हैं। नगर कोतवाली क्षेत्र के खत्रीपुरा निवासी बरखा पत्नी ललित अपने बच्चे के साथ गु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:51 PM (IST)
        

दिन में खुशी शाम को मायूसी

बहराइच : गुरुवार का दिन और क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइल मुकाबले का रोमांचक क्षण। फसलों से खरपतवार निकाल रहे किसान भी मायूसी में नजर आए। विकटों की पतझड़ रेडियो लेकर बैठे किसानों के माथे पर ¨चता की लकीरें बढ़ा रहे थे। सेमीफाइनल मैच की हार से जहां मायूस थे, वहीं क्रिकेटर के विराट पारी की चूक उन्हें पल-पल याद आती तो कोसना शुरू कर देते। युवा, वृद्ध हो या खेतों में निराई करता किसान। टेलीविजन न सही तो रेडि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:49 PM (IST)
        

डीएम के निरीक्षण में गिरी कइयों पर गाज

बहराइच : जिलाधिकारी अभय ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई चिकित्सक ड्यूटी से अनुपस्थिति पाए गए। यही नहीं जिलाधिकारी को अन्य कई कर्मचारी भी अनुपस्थित मिले। उन्होंने इन सभी के वेतन बाधित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। डीएम का काफिला गुरुवार को यकायक जिला चिकित्सालय पहुंचा। उन्होंने महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डॉ. अनुराधा मिश्रा, डॉ. आफ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

मानदेय की मांग को लेकर रोजगार सेवकों का प्रदर्शन

बहराइच : ग्राम रोजगार सेवक संघ ने मानदेय भुगतान करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर धरना दिया। प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए संघ के अध्यक्ष पंकज मिश्र ने जिला प्रशासन पर संवेदनहीन होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बजट होने के बावजूद रोजगार सेवकों को मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने मानदेय भुगतान में कमीशनखोरी का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की। धरना खत्म होने पर अप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:03 AM (IST)
        

दुर्लभ प्रजाति के चार कछुआ बरामद

हुजूरपुर(बहराइच) : थाना क्षेत्र के भग्गड़वा चौकी अंतर्गत लालपुर चौराहे से एक मोटरसाइकिल सवार से दुर्लभ प्रजाति के चार कछुआ पुलिस ने बरामद कर लिया। मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया गया। उपनिरीक्षक जेपी ¨सह ने बताया कि बुधवार को भग्गड़वा चौकी के हेडकांस्टेबिल अनिरुद्ध ¨सह हमराही पुलिस कर्मियों के साथ गश्त पर थे। तभी सूचना मिली कि मोटरसाइकिल सवार जीवित कछुआ लेकर इसी रास्ते से आ रहा है। पुलिस ने घ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        

किसानों के हक की लड़ाई है स्वराज यात्रा

बहराइच : किसानों के भोजन की आजादी पर हमला किया जा रहा है। किसान भूमि अधिग्रहण बिल के जरिए अपनी भूमि का अधिकार खोने के कगार पर है। स्वराज यात्रा किसानों के हक की लड़ाई है। यह बातें बुधवार को गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद तराई विकास मंच के अध्यक्ष सुनील कुमार ¨सह ने कही। किसान जागृति आंदोलन व तराई विकास मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वराज यात्रा स्थानीय घंटाघर से शुरू होकर गांधी प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:01 AM (IST)
        

अब भी सिलेंडर पाने को लगाने पड़ते हैं चक्कर

बहराइच : बु¨कग ऑनलाइन है, उस पर मिलने वाली सब्सिडी भी ऑनलाइन है। सब कुछ तुरंत उंगलियों के इशारे पर, लेकिन रसोई गैस सिलेंडर पाने को उपभोक्ताओं को अब भी न सिर्फ एजेंसियों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। पसीना बहाने के बाद भी सिलेंडर नसीब नहीं होता। नवरात्र में व्रत के दौरान भी गैस उपभोक्ता पूरा पूरा दिन इंतजार करने को मजबूर हैं। बात कर रहे हैं भारतगैस के कैसरगंज स्थित ग्राहक सेवा केंद्र की। जरवल कस्बा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:00 AM (IST)
        

बच्चों के लिए शुरू होगी पोस्टकार्ड योजना : जूही

बहराइच : राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष जूही ¨सह ने चित्तौरा, हुजूरपुर एवं तेजवापुर विकास खंड के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय बेगमपुर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कक्षा पांच के आधा दर्जन छात्रों को परीक्षाफल का वितरण किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही वह समाज में मनचाहा स्थान अर्जित कर सकत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 11:56 PM (IST)
        

भक्तों ने की मां कात्यायनी की पूजा

बहराइच : बुधवार को मां के छठे स्वरूप कात्यायनी देवी की पूजा की गई । भोर से ही मंदिरो में पूजा अर्चना का क्रम शुरू हो गया। दिन बढ़ने के साथ भीड़ भी बढ़ती गई। शहर में सरयू तट स्थित मरीमाता मंदिर पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मां के दर्शनों के लिए लिए लंबी लाइनें लगाकर सभी आदिशक्ति के दर्शन पूजन को आतुर दिखे। नवरात्र के पांचवे दिन सुबह से ही शहर के मरीमाता मंदिर पर श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 11:55 PM (IST)
        

साहब ! जरा इधर भी गौर फरमाएं

बहराइच : शहर के तांगा स्टैंड से नानपारा बस स्टैंड की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर कुछ इस तरह क्षतिग्रस्त है। आए-दिन इस मार्ग पर दोपहिया वाहन चालक, साइकिल सवार व राहगीर चोटहिल होते रहते हैं। बावजूद इसके, जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। उसी के सामने स्थित बैंक के सैकड़ों उपभोक्ता भी इसी मार्ग से आने जाने को विवश हैं। इसी नाली के आसपास कूड़े का ढेर भी जमा कर रहे हैं, जिससे उठती सडा़ंध राहगीरों का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:28 PM (IST)
        

आम की अधिक पैदावार की उम्मीद

बहराइच : फलों के राजा आम के पौधों में फसल इस बार अच्छी होने की उम्मीद है। मौसम अनुकूल रहा तो आम आदमी को भी आमों का स्वाद मिलेगा। स्थानीय क्षेत्र अन्तर्गत आने वाली नानपारा तहसील आम की बागों में प्रदेश में दूसरा स्थान रखती है। यहां आम की फसल अधिक होती है। इस क्षेत्र का आम बड़े व्यापारियों के माध्यम से विदेश तक जाता है। नानपारा तहसील क्षेत्र में स्थित बागों की संख्या अंगुली पर नहीं गिनी जा सकती। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:27 PM (IST)
        

सैलानियों को जागरूक करने में जुटा फ्रेंड्स क्लब

बहराइच : कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार की प्राकृतिक छटा देखने के लिए आने वाले सैलानियों को जागरूक करने की पहल कतर्नियाघाट घाट फ्रेंड्स क्लब ने शुरू की है। पंपलेट और नारे लिखे बैनरों को सजाया गया है। क्लब अध्यक्ष भगवान दास लखमानी ने कहा कि कतर्निया घाट वन्य जीव विहार मे हर वर्ष सैलानियों की संख्या बढ़ रही है। जिलेवासी यहां अधिक से अधिक आएं, इसके लिए नया प्रयास शुरू किया गया है। शहर में रहने वाले ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:26 PM (IST)
        

भगवान राम का स्वरूप है श्रीरामचरितमानस

बहराइच : मानस मर्मज्ञ डॉ.मानस आश्रित ने कहा है कि श्रीरामचरित मानस भगवान राम का स्वरूप है। श्रीराम का जीवन देवता से ऊपर मनुष्यता की प्रतिष्ठा का दस्तावेज है। अयोध्या में श्रीराम के प्राकट्योत्सव में भगवान शिव भी दर्शन करने गए। यहां भगवान शिव को भी मनुष्य बनना पड़ा। डॉ.आश्रित नगर के श्री जगदंबा मंदिर मौनी बाबा आश्रम में मंगलवार को भक्तों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब राजा दशरथ के घर भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:25 PM (IST)
        

बीटीसी की परीक्षाएं प्रारंभ

बहराइच : मंगलवार को शहर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में प्रशिक्षु बीटीसी की परीक्षाएं प्रारंभ हुईं। चार दिनों तक परीक्षाएं चलेंगी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र पयागपुर प्राचार्य हरिहर भारती ने बताया कि परीक्षा में डायट, तुलसीपुर व संजीवनी के परीक्षार्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि तकरीबन 275 परीक्षार्थी परीक्षाएं दे रहे हैं। परीक्षा केंद्र पर सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:25 PM (IST)
        

राष्ट्रीय राजमार्ग की खस्ताहालत पर मंडलायुक्त नाराज

बहराइच : दो दिवसीय भ्रमण पर आए नोडल अधिकारी मंडलायुक्त रविप्रकाश अरोड़ा ने मोतीपुर वन विश्राम गृह में सड़क निर्माण एजेंसियों के साथ बैठक कर सड़क निर्माण कार्य की समीक्षा की। मंडलायुक्त ने मार्ग के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। नानपारा से लखीमपुर जाने वाले सम्पर्क मार्ग की जर्जर हालत पर मंडलायुक्त ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए एनएच मार्ग खंड लखीमपुर के अधिशाषी अभियंता पवन कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:24 PM (IST)
        

मां स्कंद माता की हुई आराधना

बहराइच : मंगलवार को मां स्कंद माता की भक्तों ने आराधना की। विचारों में नैतिकता और संस्कार विकसित करने का आह्वान किया। घर-घर में देर शाम पूजन अर्चन हुआ। नवरात्र में शहर के मरी माता मंदिर, संहारिणी मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर सहित अन्य ग्रामीण मंदिरों में भी भक्तों का तांता उमड़ रहा है। जप तप कर साधना पूरी की जा रही है। श्रीदेवी गुल्लाबीर मंदिर में भक्तों ने माथा टेका। ग्रामीण अंचलों में मरौचा स्थित दुर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:23 PM (IST)
        

रेल राज्यमंत्री को पूर्व एमएलसी ने बताईं समस्याएं

बहराइच : पयागपुर-विशेश्वरगंज रेलवे स्टेशन के बीच ग्राम दुधौली के निकट रेलवे लाइन को पार करने के लिए रास्ता दिए जाने का आश्वासन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दिया है। रेलवे लाइन के निकट बसे दुधौली गांव के लोगों को रेल लाइन पार करने के लिए रास्ता न होने से ग्रामवासियों एवं आम लोगों को रेलवे विभाग अवरोध उत्पन्न करता है। इस समस्या को लेकर पूर्व एमएलसी सदस्य राष्ट्रीय परिषद भाजपा सुभाष त्रिपाठी रेलवे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

घोटाले की जांच को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन

बहराइच : ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्यों में हुई धांधली की जांच कराने व अन्य मांगों को लेकर सोमवार को तेजवापुर विकासखंड के ग्राम चौखड़़यिा के लोगों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने छह सूत्री मांगों का ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट को की जांच सौंपा। ग्रामीणों का कहना है कि यहां मनरेगा के अंतर्गत विकास कार्यों में सरकारी धन का जमकर दुरुपयोग किया गया है। ग्राम विकास अधिकारी, प्रधान व अन्य की म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:48 PM (IST)
        

पैमाने से अधिक हुआ है किसान का नुकसान

बहराइच : सोमवार को भाजपा किसानों के हित को लेकर फिक्रमंद नजर आई। बेमौसम हुई बारिश में तबाह हुए किसानों के हक को लेकर पदाधिकारियों ने जोरदार आवाज बुलंद की। किसानों के दुख के साथ पार्टी पूरी तरह एकजुटता से खड़ी नजर आई। पदाधिकारियों ने कहा कि सूबे की सरकार ने किसानों के नुकसान का जो पैमाना तय किया है नुकसान उससे कहीं अधिक है। उचित मुआवजा दिलाने के लिए हर हाल में संघर्ष का भरोसा किसानों को दिलाया। क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:48 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें