Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ पूरा होगा छठ व्रत

chatth puja

बहराइच : उदय होते सूर्य को अ‌र्ध्य देने के साथ आज छठ व्रत का समापन होगा। चार दिनों तक चलने वाली छठ पूजा में व्रती महिलाएं पुत्रों व पति के दीर्घायु होने की कामना के साथ नदियों तालाबों में सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत तोड़ेंगी। इससे पहले बुधवार को महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर छठ मैया की पूजा की। छठ पूजा के तीसरे दिन महिलाओं ने निर्जला व्रत रखकर शाम को अस्त ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:47 PM (IST)
        

पर्यवेक्षक को अपने कार्यक्रम में ले जाने पर सपाई भिड़े

clash between two groups of sapa

नानपारा(बहराइच) : पर्यवेक्षक को अपने कार्यक्रम में ले जाने को लेकर बुधवार नगर के इमामगंज चौराहे पर समाजवादी पार्टी के दो गुट भिड़ गए। जमकर मारपीट हुई। पूर्व जिलाध्यक्ष समेत करीब आधा दर्जन लोगों को चोटें आई हैं। दोनों पक्षों की ओर से तहरीर नहीं दी गई है। पुलिस के मुताबिक किसी पर मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है। बुधवार को क्षेत्र के समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक पर्यवेक्षक जयशंकर पांडेय की अध्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:45 PM (IST)
        

सर, छात्रवृत्ति का फार्म कैसे जमा होगा

Bahraich news

बहराइच : जिले में मांगों को लेकर लेखपाल लामबंद हैं। तहसीलों में कामकाज ठप हो गया है। आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र रिपोर्ट न लग पाने के कारण नहीं बन पा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के लिए फार्म जमा करना है, वे अभिभावकों संग तहसील व लोकवाणी केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि 31 अक्टूबर छात्रवृत्ति फार्म भरने की अंतिम तिथि है। प्रमाण पत्र अभी तक नहीं बना है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:43 PM (IST)
        

अधिवक्ता के घर लाखों की चोरी, मुकदमा

Bahraich news

बहराइच: कोतवाली देहात क्षेत्र के सूफीपुरा निवासी एक युवक के घर चोरो ने हजारो की नकदी सहित लाखों के जेवरात चोरी कर लिया। घटना के समय परिजन कार्यवश बाहर गये थे। दिन में हुई चोरी की वारदात से आसपास के लोग दहशतजदा हैं। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। कोतवाली देहात क्षेत्र के सूफीपुरा निवासी अधिवक्ता विजय कुमार पाठक के घर सोमवार की देर शाम चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:43 PM (IST)
        

दबोचे गए सिरदर्द बने चेन लुटेरे

Bahraich news

बहराइच : शहर में चेन लूट की घटनाओं से पुलिस के माथे पर बल देने वाले लुटेरों को मंगलवार को धर दबोचा गया। पुलिस अधीक्षक ने प्रेसवार्ता में इसका राजफाश किया। पकड़े गए चेन लुटेरे शहर के निवासी हैं। इनके पास से चोरी की गई बाइक, चेन व चरस बरामद हुई है। पुलिस ने इनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। बीते 22 सितंबर को जिला अस्पताल के आगे महिला से सरेआम लुटेरों ने चेन लूट की घटना को अंजाम दिया। तीस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:42 PM (IST)
        

पर्यावरण के लिए लाभकारी है नीम

Bahraich news

बहराइच : किसानों की आजीविका में वृद्धि तथा कृषि कार्य में नीम और उसके उत्पाद लाभकारी हैं। इससे जैविक खेती व पर्यावरण दोनों को फायदा पहुंचता है। पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से नाबार्ड ने विशेश्वरगंज ब्लॉक के बालापुर आलू अनुसंधान केंद्र परिसर में एक जागरुकता तथा नीम पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यशाला का शुभारंभ उप्र क्षेत्रीय कार्यालय नाबार्ड लखनऊ के महाप्रबंधक प्रभाकर बेहेरा ने किया। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:41 PM (IST)
        

पेंशन आवेदकों ने लगाया उत्पीड़न का आरोप

Bahraich news

बहराइच : मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में समाजवादी पेंशन योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों ने प्रदर्शन किया। इनका आरोप है कि स्थलीय सत्यापन में उनके नाम काट दिए गए हैं। जबकि आवेदकों की जांच ही नहीं की गई है। घर बैठ कर फर्जी रिपोर्ट लगाकर उन्हें अपात्र करार दे दिया गया है। शहर के मुहल्ला नाजिरपुरा निवासी जहीरुद्दीन, अफसाना, नाजिम, रिजवान, अकील, इस्लामुतला, जुबेर खां, हफीजउल्ला, इस्लामउल्ला, सफी उल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:41 PM (IST)
        

उफ! ये पेट नहीं करने देता परेड

Bahraich news

बहराइच : पुलिसकर्मियों की फिटनेस का नजारा आज उस वक्त देखने को मिला जब परेड के लिए देवीपाटन मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक जेपी सिंह पुलिस लाइन पहुंचे। वहां परेड के हालात देख वह इस कदर नाराज हुए कि उन्होंने यहां तक कह दिया अफसरों को परेड कराना नहीं मालूम। जब परेड शुरू हुई तो कोतवालों के छक्के छूटने लगे। परेड के दौरान तेज चलने में बढ़ा पेट जो आडे़ आ रहा था। एक-दो कोतवालों ने तो जिम्मेदारों की आवाज पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:39 PM (IST)
        

दबंगों की पिटाई से महिला का गर्भपात

बहराइच : कोतवाली नानपारा के पकरा देवरिया निवासी महिला कांती देवी ने दबंगों की पिटाई से गर्भपात का आरोप लगाया है। परिजनों ने पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर दबंगों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। बीते 23 अक्टूबर को पकरा देवरिया निवासी मुन्ना लाल की पत्‍‌नी कांती देवी की दबंगों ने पिटाई कर दी थी। जिससे उसे गंभीर चोटें आई थी। पुलिस ने मामूली धारा में मुकदमा दर्ज कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:37 PM (IST)
        

निजी प्रेक्टिस कर रहे चिकित्सकों के यहां छापे

जागरण कार्यालय, बहराइच : शासन के निर्देश पर देर रात जिले में तैनात प्रशिक्षु प्रशासनिक अधिकारी ने गोपनीय तरीके से जिले के करीब दर्जन भर चिकित्सकों के आवास पर छापा मारा। गुपचुप तरीके से मारे गए इस छापे को लेकर कोई भी जिम्मेदार बोलने को तैयार नहीं है। जिम्मेदारों की मानें तो जिले में तैनात प्रशिक्षु आईएएस सत्येंद्र कुमार ने रात जिले के दर्जन भर चिकित्सकों के आवासों पर अचानक छापा मारा। कई दस्तावेजों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:37 PM (IST)
        

साहब! दबंगों ने रास्ते पर कब्जा कर लिया

Bahraich news

बहराइच : रामगांव थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत तारापुर खुर्द के मजरा तालपारपुरवा के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि दबंगों ने सार्वजनिक रास्ते पर कब्जा कर लिया है। ग्रामीणों के आने जाने पर काबिज दबंग आमादा फौजदारी पर उतारू होते हैं। अधिकारियों से शिकायत के बाद कार्रवाई न होता देख आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को संबोधित शिकायती पत्र सौंपा। थाना क्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:28 AM (IST)
        

अल्ट्रासाउंड के लिए तड़पती रही गर्भवती

Bahraich news

बहराइच : इसे संवेदनहीनता कहा जाय तो गलत न होगा। जिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड की मशीन उपलब्ध है। लेकिन इसके चिकित्सक मिलना आसान नहीं है। सामान्य रोगों के मरीज अल्ट्रासाउंड के लिए इंतजार भी कर सकते हैं, लेकिन उनकी सोचिए जो गर्भवती हैं और जिन्हें तत्काल अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता है। शायद जिम्मेदार इससे दूर हो गए हैं। सोमवार को कोतवाली नानपारा पुलिस ने एक गर्भवती महिला को अल्ट्रासाउंड के लिए जिला... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:27 AM (IST)
        

जान जाने के बाद मार्ग पर खड़ी की गई दीवार

Bahraich news

बहराइच: बहराइच-सीतापुर राजकीय राजमार्ग के हरदी थाना क्षेत्र के रमवापुर स्थित क्षतिग्रस्त मार्ग की बैरीकेडिंग का कार्य तहसील प्रशासन ने शुरू कराया। एसडीएम के निर्देश के बाद आनन-फानन में बैरीकेडिंग पूरी कराई गई। शनिवार के अंक में जागरण ने 'सुमन के उजड़े सुहाग का जिम्मेदार कौन' शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया। आनन-फानन में बैरीकेडिंग का कार्य शुरू कराया गया। द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:26 AM (IST)
        

गड़रियनपुरवा को लील रहीं घाघरा की क्रूर लहरें

Bahraich news

बहराइच : घाघरा नदी की क्रूर लहरें गड़रियनपुरवा के अस्तित्व को लीलने पर आमादा हैं। कटान तेज होने से पलायन शुरू हो गया है। एक दर्जन आशियाने घाघरा की लहरों ने अपने आगोश में ले लिया है। कटान के कारण आदमपुर रेवली तटबंध बचाने के लिए बनाए गए आठ स्परों की नोज तेजी से कट रही है। सपसा ग्रामपंचायत के गड़रियनपुरवा में बीते कई दिनों से घाघरा नदी कटान कर रही है। सोमवार को कटान में वीरबहादुर सहित अन्य लोगों के आश... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:25 AM (IST)
        

नहीं शुरू हुआ कौशल विकास तो प्राथमिकी

Bahraich news

बहराइच : बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार बनाने के लिए सूबे की सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी कौशल विकास मिशन योजना की समीक्षा सीडीओ ने सोमवार को विकास भवन में किया। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि यदि पांच नवंबर तक प्रशिक्षण के लिए नामित संस्थाएं अपना कार्य नहीं शुरू करती हैं तो इन्हें काली सूची में डालकर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। सीडीओ राकेश कुमार ने समीक्षा में पाया गया कि अखंड ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:24 AM (IST)
        

टॉवर चौकीदार की चाकुओं से गोदकर हत्या

बहराइच : हुजूरपुर थाना क्षेत्र के मोबाइल टॉवर पर कार्यरत विकलांग चौकीदार की रविवार देररात चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई। सुबह होने पर पुलिस को इसकी जानकारी मिली। मृतक इटावा जिले का निवासी है। मृतक के बहनोई की तहरीर पर पुलिस ने एक नामजद व अज्ञात के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। नामजद आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इटावा जिले के ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

एनओसी मिले तो शुरू हो राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण

Bahraich news

बहराइच : राष्ट्रीय राजमार्ग 28 सी का निर्माण को लेकर यदि यह कहा जाय कि 'आसमान से गिरा खजूर में अटका' तो गलत नहीं होगा। मार्ग निर्माण की सारी कवायद पूरी हो चुकी है। टेंडर हो चुके हैं, कंपनियों को कार्य आवंटित कर दिए गए हैं। निर्माण के लिए जिन किसानों की भूमि आ रही है उसके अधिग्रहण के लिए भारत सरकार का राजपत्र दो चरणों में प्रकाशित हो चुका है, लेकिन अभी किसी स्थान पर इंजीनियर और कामगार एक इंच भी काम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 12:20 AM (IST)
        

दावे नहीं, धरातल पर बदलिए समग्र गांव की तस्वीर

Bahraich news

बहराइच: गांवों की तस्वीर को संवारने के लिए सरकार ने हर विकास खंड के कुछ गांवों को चयनित कर उन्हें समग्र ग्राम व लोहिया ग्राम को दर्जा देकर वहां विकास कार्य कराने को कहा। विकास योजनाओं को गांवों में धरातल पर लाने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिये। लेकिन यह फरमान जमीन पर उतरता नहीं दिख रहा है। दो विकास खंडों का जिक्र कर रहे हैं। एक है चित्तौरा तो दूसरा पयागपुर। विकास खंड चित्तौरा अन्तर्ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 12:25 AM (IST)
        

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

Bahraich news

बहराइच : सीमावर्ती विकास खंड नवाबगंज स्थित ग्राम रामपुर के देव संस्कृति ग्रामोदय इंटर कॉलेज के मैदान में सूबे के ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह ने एसएसबी की सातवीं बटालियन के पांच दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा भारत-नेपाल-भूटान सीमा पर सीमा सशस्त्र बल की तैनाती से सीमावर्ती नागरिक अपने को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। एसएसबी के सातवीं वाहिनी के कमांडेंट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 12:24 AM (IST)
        

ताजिया की खरीदारी शुरू

Bahraich news

बहराइच : नवीं मुहर्रम को होने वाली ताजियादारी के मद्देनजर लोगों ने ताजिया की खरीदारी शुरू कर दी है। नगर के कबाबची गली समेत विभिन्न स्थानों पर ताजिया नजर आने लगी हैं। हर वर्ष मुहर्रम की शुरुआत होते ही जहां अजादार अपने घरों में स्थित अजाखानों में ताजिया रखते हैं और दस मुहर्रम को कर्बला में ताजिए को दफन करते हैं। वहीं अपनी अकीदत के मुताबिक बगैर किसी भेदभाव के अन्य लोग भी नवीं मुहर्रम को पूरी रात ता... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें