Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 29,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

वसंत मेले पर दरगाह में उमड़ी जायरीन की भीड़

बहराइच : ¨हदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह की दरगाह शरीफ में चल रहे वसंत मेले के दूसरे दिन दरगाह शरीफ जायरीन से गुलजार रही। पुलिस अधीक्षक, एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, प्रबंध समिति के पदाधिकारियों तथा खादिमों ने शनिवार को परंपरागत रूप से फल और सब्जियों की डालियां मजार शरीफ पर पेश कर अमन-चैन व विकास के लिए दुआ मांगी। दरगाह शरीफ में सुबह से ही जायरीन मजार शरीफ पर नज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:25 PM (IST)
        

राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता में लखनऊ विजयी

बहराइच : इंदिरा स्टेडियम में चल रही द्वितीय राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता में स्पो‌र्ट्स हॉस्टल की टीम विजयी घोषित की गई। प्रतियोगिता का पहला सेमीफाइनल मैच स्पोर्टस कॉलेज एनईआर लखनऊ और स्पोर्टस कॉलेज के मध्य खेला गया। प्रतियोगिता में विजयी टीमों को स्मृति चिह्न देकर पुरस्कृत किया गया। बीते 20 जनवरी से इंदिरा स्टेडियम में चल रहे स्वर्गीय डॉ.नरेंद्रनाथ श्रीवास्तव द्वितीय राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:24 PM (IST)
        

पुलिस लाइन में दिखा राजपथ का माहौल

बहराइच : गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड के मद्देनजर पुलिस लाइन में शनिवार को रिहर्सल परेड के दौरान राजपथ सा माहौल दिखा। पुलिस कर्मी पूरे ड्रेस में मौजूद टोलियों के साथ कदम से कदम मिलाते हुए चल रहे थे। रिहर्सल परेड में मौजूद मुख्य अतिथि को सलामी देकर वह आगे बढ़े। पुलिस अधीक्षक ने रिहर्सल परेड के आखिरी दिन सलामी परेड भी ली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन मैदान में होने वाली परेड को लेक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:24 PM (IST)
        

खनन में मौत की जांच शुरू

बहराइच : रिसिया थाना क्षेत्र के गोदनीबसाही स्थित एक फैक्ट्री के पीछे खनन के दौरान मिट्टी का टीला गिरने से श्रमिक के मौत के मामले में पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। थानाध्यक्ष विनोद अग्निहोत्री ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। रिसिया थाना क्षेत्र के गोदनीबसाही गांव में बीते कई महीनों से खनन का कार्य चल रहा था। बीते 21 जनवरी को मिट्टी का टीला गिरने से तीन श्रमिक दब गए थे। जिसमे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:23 PM (IST)
        

खामियों को लेकर कमिश्नर ने जताई नाराजगी

जागरण कार्यालय, बहराइच : आयुक्त देवीपाटन मंडल रविप्रकाश अरोड़ा ने विकास खंड चित्तौरा के समग्र ग्राम सरबदहा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्रामवासियों की ओर से उन्हें अवगत कराया गया कि यूरिया निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर दुकानदारों द्वारा बेची जा रही है और अनुदानित बीच उन्हें नहीं मिल रहा है। इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए जिम्मेदारों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। विकास खंड ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:20 PM (IST)
        

कई संगठनों ने नेताजी को किया नमन

बहराइच : नेताजी की उपाधि से विख्यात स्वतंत्रता संग्राम के संघर्ष को धार देने वाले सुभाषचंद्र बोस को शुक्रवार को उनकी जयंती पर याद किया गया। हर्षोल्लास के साथ जयंती कार्यक्रम मनाए गए। भावी पीढ़ी को नेताजी के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया गया। मॉल कचहरी में अधिवक्ता सेवा समिति के तत्वावधान में सुभाषचंद्र बोस जयंती कार्यक्रम का आयोजन हुआ। नेताजी के चित्र पर अधिवक्ताओं ने माल्यार्पण किया और उनक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:12 PM (IST)
        

..तो खतरे में गणतंत्र दिवस की सलामी

बहराइच : अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सर्वजीत ¨सह ने ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह सहित 33 लोगों के विरुद्ध गैर जमानतीय वारंट गुरुवार को जारी किया था। इसका अनुपालन पुलिस को कराना है, जबकि वे आने वाले 26 जनवरी को पुलिस लाइन में परेड की सलामी के लिए बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। ऐसे में पुलिस अदालत के आदेश का पालन कराएगी तो सलामी खतरे में पड़ सकती है। परंपरा के अनुरूप गणतंत्र दिवस का पर्व पुलिस लाइन मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:11 PM (IST)
        

धीमी राजस्व वसूली पर नाराज हुए मंडलायुक्त

बहराइच : शासन के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को विकास भवन सभागार में नोडल अधिकारी एवं देवीपाटन के मंडलायुक्त रविप्रकाश अरोड़ा ने विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने 25 लाख रुपये से अधिक लागत की निर्माणाधीन सड़क एवं भवन परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान कार्यदायी विभागों को निर्देश दिए कि मार्च तक इन्हें पूर्ण करायें। स्वास्थ्य विभाग के बर्न प्लास्टिक यूनिट की कार्यदायी संस्था आवा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:10 PM (IST)
        

कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब ने जलाई जागरूकता की मशाल

बहराइच : कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग की प्राकृतिक काया बनी रहे, इसे लेकर भगवानदास लखमानी ने पहला कदम आगे बढ़ाया तो लोग उनके साथ जुड़ते चले गए। एक दशक पहले प्राकृतिक वन प्रभाग के नाम पर ही उन्होंने कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब का गठन किया। पौधरोपण, वन्यजीवों के संरक्षण, वन बचाव के लिए ग्रामीणों की सहभागिता व यातायात जागरुकता अभियान में क्लब की कदमताल बराबर बनी हुई है। वन्यजीवों के हमले में पीड़ित परिवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:09 PM (IST)
        

मतदान को लिया संकल्प

बहराइच : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के तत्वावधान में शुक्रवार को स्कूलों में मतदाता शपथ समारोह का आयोजन हुआ। विद्यार्थियों ने लोकतंत्र की ताकत वोट देने का संकल्प लिया। कहा कि मताधिकार का अधिकार प्राप्त होने के बाद वे इसे हरहाल में पूरा करेंगे। शहर के महाराज ¨सह इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य सीपी गौड़ ने मतदाता शपथ दिलाई। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक, शिक्षणेत्तर व कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में एसएन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:08 PM (IST)
        

युवा कांग्रेस ने छेड़ा हस्ताक्षर अभियान

बहराइच : केंद्र सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून में किए जा रहे संशोधन के विरोध में व्यापक स्तर पर युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। सुभाष चंद्र बोस की 118वीं जयंती पर इसकी शुरूआत की गई। हस्ताक्षर अभियान में किसानों व युवाओं के समर्थन मिलने की बात कही गई। युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव रवि श्रीवास्तव के नेतृत्व में संशोधन के विरोध में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:08 PM (IST)
        

सीमा पर सुरक्षाबल के जवानों ने की कां¨बग

बहराइच : गणतंत्र दिवस तथा नेपाल में माओवादियों की हड़ताल व बंदी के मद्देनजर एसएसबी की सातवीं वाहिनी के साथ कस्बे के सुरक्षाबलों ने संयुक्त रूप से कस्बे के पूरब व पश्चिम का¨म्बग की। एसएसबी की सातवी वाहिनी बी कम्पनी के निरीक्षक आर. ठाकुर के नेतृत्व में हेडकांस्टेबिल टायक टाटक, शिवकुमार चौधरी, देवानन्द झा, अरूप मण्डल, चन्द्रकांत ¨सह, हर¨मदर ¨सह, अजय कुमार, जय प्रकाश, शराफत अली, नीरब दास व गाोपाल अधि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:07 PM (IST)
        

क्वाटर फाइनल में लखनऊ विजयी

बहराइच : इंदिरा स्टेडियम में चल रही स्व. डॉ. नरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव द्वितीय राज्य स्तरीय हाकी प्रतियोगिता का क्वाटर फाइनल मैच शुक्रवार को खेला गया। प्रतियोगिता में लखनऊ स्पोर्टस क्लब और बलरामपुर की टीमें आमने-सामने थीं। प्रतियोगिता का उदघाटन ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अजीत प्रताप ¨सह ने किया। मैच में लखनऊ स्पोर्टस क्लब की टीम का दबदबा बरकरार रहा। राज्य स्तरीय हाकी प्रतियोगिता का पहला क्वाटर फाइनल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:06 PM (IST)
        

छात्राओं ने मतदान के लिए लिया शपथ

बहराइच : महिला महाविद्यालय के प्रांगण में गुरुवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मनीषा खन्ना एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. प्रमिला बुधवार एवं उप प्राचार्य डॉ. रंजना उपाध्याय के निर्देशन में मतदाता जागरूकता अभियान प्रारम्भ हुआ। इस मौके पर एनएसएस की छात्राओं एवं महाविद्यालय की अन्य समस्त उपस्थित छात्राओं एवं समस्त प्रवक्ताओं ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:39 PM (IST)
        

पै¨चग बनकर उजड़ गयी सड़क

बहराइच : सड़क क्षेत्र के विकास का पैमाना होती है और औद्योगिक ढांचा भी इन्हीं पर निर्भर होता है, लेकिन यही बदहाल हैं तो क्षेत्र की दशा का क्या हाल होगा? बात हो रही है आसाम मार्ग की। दो माह पूर्व इस मार्ग की पै¨चग कार्य कराया गया है, लेकिन रिसियामोड़ से बहराइच के बीच जगह-जगह मार्ग पूरी तरह टूट चुका है। आसाम मार्ग जिले को लखीमपुर, गोण्डा, फैजाबाद से जोड़ती है। करीब छह वर्ष पूर्व इस मार्ग का पुर्ननिर्म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:39 PM (IST)
        

मौसम ने बिखेरी बहुरंगी छटा

बहराइच : गुरुवार का दिन मौसम के तीन पहर जैसा रहा। लोगों की सुबह जब नींद खुली तो सूरज की उजली किरण घर-घर में पहुंच चुकी थी। दिन के अच्छे अनुमान से गृहणियों ने घर की साफ-सफाई और जरूरी कामों को करने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ी। दोपहर होते-होते आसमान में बादल छा गए और शाम को बारिश का आगाज हो गया। अंतिम पहर में कड़ाके की ठंड और बढ़ने की आहट से लोग रजाई में दुबक गए। आज मौसम ने अपनी बहुरंगी छटा दिखाई। शान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:38 PM (IST)
        

बगिया एक, रूप अनेक..

बहराइच : पेड़ों के प्रेम की दीवानगी कोई इनसे सीखे। नेपाल, इंडोनेशिया, सुमात्रा और जावा में पाया जाने वाला रुद्राक्ष के पेड़ से अपनी बगिया सजा रखी है। माथे की शोभा बढ़ाने वाला तिलक जिससे बनता है, उस कुमकुम को यह अपने हाथों लगाए पेड़ से तैयार करते हैं। उत्तरांचल में गढ़वाल की पहाड़ियों में पाए जाने वाले नील कमल व लाल कमल तालाब की शोभा बढ़ा रहे हैं। कहने को बगिया एक लेकिन इसके रूप अनेक हैं। शहर के बहरा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:37 PM (IST)
        

प्रभारी डीएम ने किया स्वतंत्रता सेनानी की मूर्ति का अनावरण

बहराइच : पानी टंकी के निकट किसान आश्रम में स्थापित स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय हरिराम वर्मा की मूर्ति का अनावरण गुरुवार को प्रभारी जिलाधिकारी राकेश कुमार ने किया। स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय वर्मा का जन्म अम्बेडकरनगर जिले के ग्राम धरमपुर में हुआ था। सन् 1942 के आंदोलन में उन्हें फैजाबाद के कारावास में रहना पड़ा था। सन् 1950 से उन्होंने बहराइच जिले को अपनी कर्मभूमि बनाई। विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:36 PM (IST)
        

बोलेरो सवार बदमाशों ने दिनदहाड़े 43 हजार लूटे

बहराइच : रिसिया थाना क्षेत्र में बलदानपुरवा के पास आसाम रोड नानपारा से आ रही पिकअप को रोककर बोलेरो सवार अज्ञात तीन बदमाशों ने असलहे व चाकू के बल पर 43 हजार लूट लिए और फरार हो गए। घटना में चाकू के वार से पिकअप चालक घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस घायल चालक को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र रिसिया ले गई। पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात हमलावरों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। गुरुवार को जिला मुख्यालय से 13 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:35 PM (IST)
        

राज्य मंत्री समेत 33 के विरुद्ध गैरजमानती वारंट

बहराइच : एसीजेएम सर्वजीत कुमार ¨सह ने सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने व लोक शांति व्यवस्था भंग करने में ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह समेत 33 लोगों के विरुद्ध गैर जमानतीय वारंट जारी किया है। वर्ष 2007 में 26 अगस्त को दो ग्राम प्रधानों को कोतवाली नानपारा पुलिस ने चरस के साथ गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के विरोध में वर्तमान ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह, तत्कालीन सपा जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव, ब्लॉक प्रमुख ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 11:35 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें