Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

यूरिया की कालाबाजारी से किसान परेशान

पयागपुर(बहराइच) : बीते सप्ताह क्षेत्र में हुई बारिश के कारण सूखे की आशंका से सशंकित किसानों के चेहरों पर जो रौनक आई थी यूरिया की कालाबाजारी के कारण समाप्त हो रही है। सहकारी समितियों को कम आवंटन होने के कारण खुले बाजार में यूरिया के दाम आसमान छू रहे हैं। जिम्मेदार सब कुछ जानकर भी अंजान बने हैं। बीते शुक्रवार व शनिवार को क्षेत्र में अच्छी बारिश के चलते फसलों पर सूखे का संकट तो टलता दिख रहा है, कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

विनोबा के विचारों को करें आत्मसात

meating

बहराइच : समाज के लिए कार्य करने वाले विनोबा भावे की शाहजहांपुर आश्रम से शुरू हुई ग्राम स्वरोजगार संदेश यात्रा मिहींपुरवा ब्लॉक के नईबस्ती टेड़िया गांव पहुंची। देहात संस्था ने गांव में गोष्ठी आयोजित की। यात्रा के नेतृत्वकर्ता व गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता रमेश ने कहा कि आचार्य विनोबा का कहना था कि जिस देश को आजादी हिंसा से प्राप्त होती है, उसे राज्य कहा जाता है, लेकिन भारत में राष्ट्रपिता महात्म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:17 PM (IST)
        

कटान के मुहाने पर गड़रियनपुरवा

katan

जरवलरोड(बहराइच) : घाघरा नदी का जलस्तर घटने के बाद कटान तेज हो गई है। थाना क्षेत्र के ग्रामपंचायत रिठौढ़ा का गड़रियनपुरवा कटान के मुहाने पर पहुंच गया है। ग्रामीणों ने गृहस्थी समेट कर आदमपुर-रेवली तटबंध पर शरण ली है। बताते चलें कि घाघरा का जलस्तर घटने के साथ ही कटान में तेजी आई है। महसी के कायमपुर में कटान ने कई आशियानों को लील लिया। पुलिया कटान की जद में है। इसके बाद जरवलरोड थाना क्षेत्र के रिठौढ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:15 PM (IST)
        

धूमधाम से मनाई गई भगवान विश्वकर्मा की जयंती

vishkarma

बहराइच : विश्व शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई गई। दुनक्का स्थित विश्वकर्मा मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन किया। कल पुर्जो के कारखाने व इंजीनियरिंग से जुड़े विभागों में पूजा की गई। कठौवा दुनक्का स्थित विश्वकर्मा मंदिर में पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। पूर्वाह्न हवन-पूजन किया गया। तत्पश्चात प्रसाद का वितरण हुआ। इस मौके पर धर्मराज विश्वकर्मा, पेशकार विश्वकर्मा, डॉ.सीएल विश्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

बलहा के विकास को लाएंगे विशेष पैकेज : बंशीधर

sapa

बहराइच : बलहा विधानसभा क्षेत्र से चुने गए विधायक बंशीधर बौद्ध ने आज कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिए विशेष पैकेज लाएंगे। बाढ़ पीड़ितों की दिक्कतों को प्रदेश के मुखिया के सामने रखेंगे, जिससे उन्हें अधिक से अधिक सहूलियतें दिलाई जा सकें। नवनिर्वाचित विधायक ने आज दरगाह हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह की मजार पर चादर चढ़ाई। जिले के अमन-चैन के लिए दुआ मांगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ और कटान क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:57 PM (IST)
        

हिंदी प्रेमी हिंदी को सबल बनाने में जुटें : जिला जज

hindi diwas

बहराइच : जिला जज रमेश चंद्र ने आज कहा कि हिंदी समय के साथ बलवती और गुणवती होती जा रही है। हिंदी प्रेमी हिंदी को सबल बनाने में जुटें। जिला न्यायाधीश बुधवार को अखिल भारतीय हिंदी विधि प्रतिष्ठान के तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की सुलेख प्रतियोगिता में बोल रहे थे। दीवानी न्यायालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डीजे ने हिंदी भाषा को रोजगारपरक बनाने पर भी जोर दिया। प्रतिष्ठान के अध्यक्ष राम छबीले शु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:55 PM (IST)
        

दायित्वों का निर्वहन करें कार्यकर्ता

Bahraich news

बहराइच: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। सीडीपीओ ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन करें। केंद्रों का संचालन नियमित व ईमानदारी के साथ करें। बैठक की अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी यासमीन बानो तथा संचालन मुख्य सेविका स्मिता सिंह ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए सीडीपीओ ने कहा कि सभी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 11:44 PM (IST)
        

नौनिहालों के भविष्य से खिलवाड़, कौन जिम्मेदार? कार्रवाई का इंतजार

Bahraich news

बहराइच: 'ये कैसे स्कूल? जमीन का पता न मान्यता का' शीर्षक से बीते तेरह सितंबर को नौनिहालों के भविष्य से हो रहे खिलवाड़ को लेकर 'जागरण' में एक समाचार प्रकाशित किया गया था। समाचार प्रकाशित होने के बाद अफसरों ने क्षणिक तेजी दिखाई और सब कुछ फिर से पुराने ढर्रे पर है। न कोई ठोस जांच हुई और न ही कार्रवाई। यही नहीं जिम्मेदारों की बेशर्मी का आलम यह रहा कि उस ओर झांकने तक कोई नहीं गया। नतीजा सब कुछ ज्यों का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 11:44 PM (IST)
        

कायमपुर में फिर शुरू हुई कटान

Bahraich news

बहराइच : क्षेत्र के कायमपुर में कटान थम नहीं रही है। कभी लहरों का रुख आबादी की तरफ होता है तो कभी कृषि योग्य जमीन को समेटकर आजीविका का सहारा छीनती हैं। दर्जनों ग्रामीण अपना आशियाना समेटकर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर चुके हैं। आबादी के साथ सम्पर्क मार्ग पर बनी पुलिया लहरों के निशाने पर है। घाघरा की कटान से कायमपुर गांव के मुहाने पर बसे दर्जनों लोग गृहस्थी समेटकर सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर च... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 11:42 PM (IST)
        

मुंह में कट्टे की नाल ठूंस लूट की कोशिश

बहराइच : नगर कोतवाली क्षेत्र निवासी एक युवक से सरेराह लूट का प्रयास किया गया। लुटेरों ने युवक के मुंह पर कट्टा लगा दिया। युवक ने साहस का परिचय देते हुए एक लुटेरे को धर दबोचा, जबकि दूसरा मौके से फरार हो गया। युवक ने पकड़े गए लुटेरे को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लुटेरे को जेल भेज दिया। नगर कोतवाली क्षेत्र के अकबरपुरा नईबस्ती निवासी ध्रुव शर्मा पुत्र राधेश्याम शर्मा पानीटंकी स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 11:41 PM (IST)
        

भाग्य नहीं परिश्रम से मिलती है सफलता

Bahraich news

बहराइच : ऐसे विद्यार्थी जो केवल भाग्य पर निर्भर रहते हैं, परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए पर्याप्त परिश्रम नहीं करते तथा असफल होने पर भाग्य को दोष देते हैं। वास्तविकता की धरातल पर नहीं होते कि उन्होंने सही दिशा में प्रयास नहीं किया। ऊंचे सपने देखना अच्छी बात है, परन्तु यह जानना जरूरी है कि मंजिल पाने के लिए यथेष्ठ प्रयास किया गया अथवा नहीं। बिना यथेष्ट प्रयास के मंजिल नहीं मिलती। यह बातें मंडलीय मन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 11:40 PM (IST)
        

बलहा विस सीट पर सपा का परचम

Bahraich news

बहराइच : बलहा विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने परचम लहराया है। सपा ने यह सीट भाजपा से छीन ली है। गत लोकसभा चुनाव में भाजपा विधायक के सांसद चुने जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी। चार माह बाद हुए चुनाव में जनता ने सपा पर भरोसा जताया। मंगलवार प्रात: आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच गल्ला मंडी में मतों की गणना का कार्य प्रारंभ हुआ। पहले चक्र की गणना से ही सपा प्रत्याशी बंशीधर बौद्ध ने बढ़त हासिल कर ली। यह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 11:39 PM (IST)
        

राशन न मिलने पर कार्डधारकों का प्रदर्शन

Bahraich news

बहराइच : सोमवार को पयागपुर ब्लॉक के सेवढ़ा ग्रामपंचायत के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि कोटेदार उन्हें राशन नहीं दे रहा है। जिनको राशन मिल रहा है उन्हें 35 किलो से कम खाद्यान्न मिल रहा है। कई ग्रामीणों को कोटेदार ने भगा दिया है। गांव निवासी अमृतलाल, राजकिशोर, मोतीलाल, बिहारी, रामनाथ, भगवाने, गजाधर, प्यारे सहित अन्य ग्रामीण कलेक्ट्रेट पहुंचे। ग्रामीणों का आरोप है कि ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:38 PM (IST)
        

दबंगों ने रोका विद्यार्थियों का रास्ता

Bahraich news

बहराइच: नवाबगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय संकल्पा प्रथम के मार्ग पर दबंगों ने कब्जा कर लिया है। जिसके चलते विद्यालय जाने वाले शिक्षकों व विद्यार्थियों का आवागमन कई दिन से ठप है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक के साथ-साथ ग्रामीणों ने इस समस्या की शिकायत अधिकारियों से की है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिये गये प्रार्थना पत्र में प्रधानाध्यापक राम नरायन, शिक्षा समिति अध्यक्ष सुरेश कुमार मिश्र, शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:37 PM (IST)
        

प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत हो हिंदी भाषा : जिला जज

Bahraich news

बहराइच : दीवानी न्यायालय परिसर में हिंदी विधि सप्ताह के उपलक्ष्य में एक प्रदर्शनी लगाई गई। जनपद न्यायाधीश रमेश चंद्र ने फीता काटकर प्रदर्शनी का उदघाटन किया। जिला जज ने कहा कि न्याय विभाग ने सभी विधाओं में हिंदी में ही काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमे आवश्यकता है कि हिंदी और प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत हो जिससे इसकी निरंतरता बनी रहे। अधिवक्ता संघ के पूर्व महामंत्री मुन्नू लाल मिश्र ने कहा कि देश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:22 PM (IST)
        

अमेरिकी छात्राओं ने देखा स्वास्थ्य सेवाओं का सच

Bahraich news

बहराइच : सामाजिक संगठन डेवलपमेंट एसोसिएशन फॉर ह्यूमन एडवांसमेंट 'देहात' द्वारा किए जा रहे प्रयोगों को देखने, समझने व सीखने के उद्देश्य से आज अमेरिका से 11 छात्राओं का एक दल बहराइच पहुंचा। यह दल जिले में आगामी 19 सितंबर तक प्रवास करेगा। अपने दौरे के पहले दिन दल ने सरकार द्वारा स्वास्थ्य व चिकित्सा के क्षेत्र में चलाई जा रही व्यवस्थाओं व योजनाओं को समझने के लिए जिला चिकित्सालय व जिला महिला चिकित्स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:21 PM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना आज

बहराइच : बलहा उपचुनाव मतों की गणना कड़ी सुरक्षा के बीच गल्ला मंडी में मंगलवार प्रात: आठ बजे प्रारंभ होगी। गणना के लिए 14 टेबुल लगाई गई हैं। इन पर तीन-तीन कर्मी मौजूद रहेंगी। आरओ की एक मेज अलग से होगी। डीएम व एसपी ने मतगणना स्थल पहुंचकर आवश्यक दिशा-निर्देश कर्मियों को दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि मतगणना परिसर तक जाने वाले मुख्य मार्ग के दोनों ओर बैरियर लगाए गए हैं। यहां पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:20 PM (IST)
        

ढाबा संचालकों में मारपीट, तोड़फोड़

Bahraich news

बहराइच : थाना क्षेत्र के गोंडा-बहराइच मार्ग पर स्थित दो ढाबों संचालकों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा की दोनों पक्षों में जमकर मारपीट व तोड़फोड़ की गई। आरोप है कि ढाबे पर रखी कुर्सियां व अन्य सामान तोड़ दिए गए। मारपीट में एक व्यक्ति घायल हो गया। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू की है। विशेश्वरगंज चौराहे पर बस स्टाप से कुछ दूरी पर ही गोंडा-बहराइच राजमार्ग पर पयागपुर था... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:58 PM (IST)
        

चौदह टेबुल पर होगी मतों की गणना

Bahraich news

बहराइच : बलहा उपचुनाव मतदान के बाद मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। गणना के लिए 14 मेजें लगाई हैं। एक मेज पर तीन कर्मी तैनात होंगे। इसके अलावा एक मेज रिटर्निग आफिसर की अलग से लगाई जाएगी। दोपहर तक चुनाव का परिणाम सामने आ जाएगा। शनिवार देर रात तक चुनाव के बाद ईवीएम मशीनें स्ट्रांग रूम में जमा की गई। प्रशासन ने मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। रविवार को जिलाधिकारी, प्रेक्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:57 PM (IST)
        

प्रशासन बताए किस रास्ते जाएगा विसर्जन जुलूस?

Bahraich news

बहराइच: बेगमपुर-साहबपुरवा मार्ग कई माह पूर्व तेज बारिश के चलते कई मीटर दूरी तक कट गया था। मार्ग के बीचोबीच अब कई फीट गहरा पानी भरा है। मार्ग को ठीक कराने के लिए जिम्मेदारों ने जहमत नहीं उठाई जिसका नतीजा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान लोगों को उठाना पड़ेगा। प्रतिमा विसर्जन के लिए बरुआघाट जानी रहती हैं। लेकिन ग्रामीण को अब रास्ते की चिंता सता रही है। चार जुलाई को साहबपुरवा, शहनवाजपुर, बबुरहन, बड़े... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें