Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

दादी के जन्मदिवस पर हुआ मंगल पाठ

puja songs

बहराइच : दादी सखी सहेली परिवार रुपईडीहा की ओर से ादी जन्मदिवस पर स्थानीय धर्मशाला में सुबह दस बजे से दादी का मंगल पाठ प्रारंभ हुआ, जो सायं सात बजे तक चलता रहा। दादी भक्त दादी कथा व भजन सुनकर पूरे दिन भक्तिभाव में डूबे रहे। कृष्ण कुमार तुलस्यान कानपुर द्वारा मंगल पाठ का वाचन कराया गया। कोलकाता की भास्कर एंड पार्टी ने कथा के अनुसार नृत्य नाटिकाएं भी प्रस्तुत की। 121 महिलाएं मंगल पाठ शामिल रहीं। भव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:37 PM (IST)
        

निर्वाचित पदाधिकारियों की घोषणा

memebers name anounce

बहराइच : जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की घोषणा एल्डर्स समिति के अध्यक्ष ने की। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का माल्यार्पण किया गया। संचालन पूर्व महामंत्री ने किया। एल्डर्स समिति अध्यक्ष जगन्नाथ सिंह ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के नाम पढ़े। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों, मुख्य चुनाव सहयोगी सुधीर गौड़ व मारूफ अहमद खान का माल्यार्पण हुआ। नवनिर्वाचित बार पदाधिकारियों को पुराने सदस्यों ने बधाई... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:36 PM (IST)
        

शिकायतों के पहाड़ को छोटा करने की पहल

tahshil devas

बहराइच : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनता की शिकायतें महसी तहसील में मंगलवार को सुनी गई। शिकायतों के पहाड़ को छोटा करने की पहल डीएम ने स्वयं की। उनके निर्देश पर सभी विभागों के अलग-अलग पटल बनाए गए। फरियादी पहले विभाग के अधिकारियों से मुखातिब हुए। संबंधित अधिकारी ने उनकी समस्या सुनी और निस्तारण का प्रयास किया। इसके साथ ही तहसील परिसर में लाभार्थीपरक योजनाओं के फार्म भरवाए गए और जरूरी प्रमाणपत्र निर्ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:35 PM (IST)
        

स्वर्ण पदक हासिल कर तलमीज ने बढ़ाया मान

won gold medal

बहराइच : शहर के नाजिरपुरा मुहल्ले के दुलदुल हाउस निवासी एसएम शफीउद्दीन जैदी की पुत्री तलमीज फातिमा ने इंटीग्रेल विश्वविद्यालय लखनऊ में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। राज्यपाल रामनाईक ने तलमीज को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया। पिता एसएम शफीउद्दीन जैदी ने बताया कि उनकी पुत्री की प्रारंभिक शिक्षा क्रिसेंट इंटर कॉलेज में हुई। सेवेंथ डे से हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इंटीग्रेल विश्वविद्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:33 PM (IST)
        

डंठल को खेतों में जलाना हानिकारक

don't burn in fields

बहराइच: फसल का अवशेष खेतों में जलाने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति नष्ट हो जाती है। पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। सूक्ष्म जीवाश्म मर जाते हैं। जिससे फसलों के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ता है। इसके बावजूद किसान बेहिचक अवशेष को जलाने का कार्य करते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि खेतों में अवशेष जलाने के बजाए पानी भरकर निस्तारण किया जाना उपयुक्त होता है। इन दिनों खेतों में फसलों के अवशेष जलते देखा जा सकत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:32 PM (IST)
        

प्रशिक्षण के दौरान किसान हुए तल्ख

farmers angry in workshop

बहराइच : दरगाह थाना क्षेत्र में स्थित नवीन गल्ला मंडी परिसर में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था। प्रशिक्षण में बहराइच सहित श्रावस्ती जिले के भी क्रय केंद्र प्रभारियों को बुलाया गया था। प्रभारी डिप्टी आरएमओ ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान कुछ किसानों से नोंकझोंक हो गई। प्रभारी जिला खाद्य विपणन अधिकारी बालकराम ने बताया कि गल्ला मंडी परिसर में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:30 PM (IST)
        

364 शिक्षकों ने कराई काउंसिलिंग

teachers counsilling

बहराइच : परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए काउंसिलिंग मंगलवार को कार्यालय में हुई। 364 शिक्षकों ने काउंसिलिंग कराई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ.अमरकांत सिंह ने बताया कि पिछड़े क्षेत्र में पांच वर्षो तक कार्य कर चुके शिक्षकों से उसी क्षेत्र में रहने के लिए विद्यालयों के विकल्प मांगे गए। उन्होंने बताया कि अगड़े ब्लॉक तेजवापुर, चित्तौरा, हुजूरपुर, पयागपुर, रिसिया में उपस्थिति... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:29 PM (IST)
        

उद्यमियों की समस्याओं का अतिशीघ्र निस्तारण

industry meet

बहराइच : जिले में उद्योगों का नया हब बनाने की पहल शुरू हो गई है। मंगलवार को जिला उद्योग केंद्र में हुई उद्योग बंधु की बैठक में जमीन समेत आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए तमाम मुद्दे उठे और विचार आए। जिला उद्योग केंद्र में उपायुक्त उद्योग कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उद्योग बंधु की बैठक हुई। बैठक में जिले के कई उद्यमियों ने शिरकत की। बैठक के दौरान उप्र उद्योग व्यापार संगठन के प्रांतीय अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 11:27 PM (IST)
        

मेंहदी लगवा ले दादी जी..

rani sati puja

बहराइच: श्री राणी सती उत्सव के उपलक्ष्य में कस्बे के गोविंद मंदिर में मंगल पाठ का आयोजन किया गया। दादी राणी सती के भजनों पर भक्त झूमते रहे। शाम को भंडारा का आयोजन किया गया। हर वर्ष की भांति मंगसिर नवमी के दिन दादी राणी सती के उत्सव की धूम रही। मटेरा कस्बे के गोविंद मंदिर में मंगल पाठ का आयोजन किया गया। भजन गायक आलोक गोयल द्वारा गाए गए ''मेंहदी लगवा ले दादी जी, आपका सेवक लाया है'' 'चांदी के प्याल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:58 PM (IST)
        

गोहत्या के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण

villegers protest

बहराइच : गोकशी की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं घटना में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। सूबे की सपा सरकार पर रोष जताया। सोमवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने प्रदर्शन करने के बाद ग्रामीण डीएम चौराहा पहुंचे जहां उन्होंने सीएम का पुतला फूंकने का प्रयास किया। जानकारी पाकर मौके पर भारी पुलिस बल भी पहुंचा। नगर कोतवाल हरीश चंद्र यादव के साथ पुलिस बल की ग्रामीणों ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:57 PM (IST)
        

गन्ना जला भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

bjym protest

बहराइच : प्रदेश सरकार द्वारा किसानों का गन्ना मूल्य न बढ़ाए जाने पर भारतीय जनता युवा मोर्चा ने जरवल में मुख्य मार्ग पर गन्ना जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे मोर्चा के नगर अध्यक्ष रवि यज्ञसैनी ने कहा कि किसानों को उनके गन्ने के मूल्य की लागत नहीं मिल पा रही है। किसान बिचौलियों के हाथ गन्ना बेचने को विवश हैं। लेकिन प्रदेश सरकार किसानों का खुलेआम उत्पीड़न कर रही है। संगठन के उपाध्यक्ष सौर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:56 PM (IST)
        

जन-जन को जागरुक करने का लें संकल्प

yatayaat maah

बहराइच: सोमवार को स्थानीय पं.रामहर्ष स्वामी विवेकानन्द इण्टर कालेज परिसर में सीओ अजय भदौरिया ने छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के टिप्स दिए। नियमों का खुद पालन करने के साथ लोगों को जागरूक करने का संकल्प दिलाया। छात्र-छात्राओं से यातायात नियमों के बारे में प्रश्न पूछे जिसका उन्होंने जवाब दिया। सीओ ने छात्र-छात्राओं से कहा कि वे खुद नियमों का पालन करें और अपने परिजन, सगे संबंधियों तथा आम जनमानस ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:52 PM (IST)
        

जमीन के लिए हुई थी सेवानिवृत्त लेखाकार की हत्या

murder mistery solved

बहराइच : सोमवार को पुलिस अधीक्षक ने गत दिनों सेवानिवृत्त लेखाकार हत्याकांड का राजफाश कर दिया। तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से हत्या में प्रयोग कियागया अवैध असलहा बरामद हुआ है। जमीन के लिए सेवानिवृत्त लेखाकार की हत्या की गई थी। इनमें एक शातिर अपराधी है। इसके विरुद्ध अलग-अलग थानों में कई मुकदमें दर्ज हैं। दरगाह थाना क्षेत्र के घोसियानी बाग क्षेत्र में बीते 12 नवंबर को 75 वर्षीय रामच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:51 PM (IST)
        

वसूली करने गए सिपाही की पिटाई

police bitten by villegers

बहराइच : कोतवाली नगर के कानूनगोपुरा चौकी में तैनात एक सिपाही व उसके साथी की लोगों ने पिटाई कर दी। आरोप है सिपाही ने जबरन एक दुकानदार पर चोरी का माल खरीदने बेचने का आरोप लगाते हुए सुविधा शुल्क की मांग की। दुकानदार के मना करने पर सिपाही ने उल्टे उसकी पिटाई शुरू कर दी। इसके विरोध में आक्रोशित लोगों ने सिपाही पर भी हाथ साफ कर दिया। नगर कोतवाली क्षेत्र निवासी बशीरगंज निवासी सिराज सहित आधा दर्जन से अध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:50 PM (IST)
        

प्रत्येक पदाधिकारी को तीन बूथों की जिम्मेदारी

bjp meeting

बहराइच : भारतीय जनता पार्टी ने सदस्यता अभियान को लेकर जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री अनूप गुप्ता मौजूद रहे। संचार माध्यमों से शुरू होने वाले सदस्यता अभियान पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता गुलाब चंद्र शुक्ला ने की। भाजपा में संचार माध्यमों सहित जन सम्पर्क अभियान के सहारे व्यापक स्तर पर सदस्यता अभियान शुरू किया जा रहा है। जिलाध्यक्ष गुलाब च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 11:49 PM (IST)
        

छात्राओं ने साफ किया कॉलेज परिसर

girls clean the colllege

बहराइच : महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की छात्राओं ने रविवार को श्रमदान कर महाविद्यालय परिसर की साफ-सफाई की। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में कार्यक्रम अधिकारी डॉ.मनीषा खन्ना के निर्देशन में सफाई अभियान का आयोजन किया गया। छात्राओं ने कॉलेज मैदान में लगी घास की सफाई की। स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के तहत संपूर्ण समाज को स्वच्छता का संदेश देने की कोशिश शिक्षिकाओं व छात्राओं ने की। इस म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:45 PM (IST)
        

न बुझे किसी घर का चिराग

run for memories

बहराइच : सड़क दुर्घटनाओं में असमय किसी और घर की खुशियां न छिन जाएं। किसी और घर में अकारण गमों का पहाड़ न टूटे। लोग सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक हों। सब तक इसी संदेश को पहुंचाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग ने रविवार को मैराथन दौड़ का आयोजन किया। आज सुबह दस बजे सैकड़ों की संख्या में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, नगर के लोग, परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारी यातायात जागरूकता रैली में शामि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:44 PM (IST)
        

मित्र पुलिस ने यात्रियों में सुरक्षा का जगाया एहसास

arrest with dirty novel

बहराइच : रविवार को पुलिस ने रोडवेज और नानपारा बस स्टैंड पर यात्री बसों की औचक जांच की। बस में सवार यात्रियों की तलाशी ली गई। संदिग्ध सामानों के बारे में भी पूछताछ की गई। पुलिस का कहना है कि यात्रियों में सुरक्षा का एहसास जगाने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया गया है। जहरखुरानी गिरोह पर शिकंजा कसने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्रा के नेतृत्व में रविवार को रोडवेज बस अड्डे पर सघन चेकिंग अभ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:42 PM (IST)
        

पुरस्कृत हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

players awarded

बहराइच : इंदिरा स्टेडियम में संत पथिक विद्यालय द्वारा आयोजित स्पोर्टस मीट के अंतिम दिन उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। मुख्य अतिथि सीआरओ यूएस उपाध्याय ने खिलाड़ियों को शील्ड प्रदान की। क्रिकेट प्रतियोगिता में आजाद हाउस, सुभाष हाउस एवं गांधी हाउस, वालीबाल में सुभाष हाउस, आजाद हाउस एवं गांधी हाउस ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि टग ऑफ वार में सु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:41 PM (IST)
        

बच्चों को दी पोलियो की दो बूंद

polio drop

बहराइच : जिला चिकित्सालय परिसर में मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने नवजात को पोलियो की खुराक पिलाकर सघन पल्सपोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.पीके अग्रवाल, डीएचईआईओ एके चौधरी, मो.अबरार खां सहित अन्य चिकित्सक व चिकित्सा कर्मियों ने भी बूथ पर आए हुए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। बच्चों को सीटी, खिलौना आदि वितरित किया गया। सीडीओ ने निर्देश दिया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 11:40 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें