Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

चोक नालियां, बदहाल मार्ग इंदिरा नगर की पहचान

Bahraich news

बहराइच: नगर पंचायत रिसिया के इंदिरा नगर वार्ड में मुहल्लावासी समस्याओं से जूझ रहे हैं। टूटे खंभों पर दौड़ते बिजली के तार इनके लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं। चोक नालियां, मुख्य चौराहों पर फैली गंदगी, अतिक्रमण व बदहाल मार्ग लोगों की समस्याओं को और बढ़ा रहे हैं। इसकी शिकायत भी नगर पंचायत प्रशासन से की जाती है, लेकिन इन्हें गंभीरता से लेना उचित नहीं समझा जा रहा है। प्रस्तुत है विकास शर्मा की रिपोर्ट- ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 11:34 PM (IST)
        

दीपावली पर बाजारों में बढ़ी रौनक

Bahraich news

बहराइच : दीपावली पर्वो की शुरूआत मंगलवार को धनतेरस पर्व के साथ होगी। त्योहार के मद्देनजर गांव और शहर के बाजारों में चहल-पहल बढ़ने लगी है। इस मौके पर लोग जहां इलेक्ट्रानिक्स सामान, आभूषण, बर्तन आदि खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। बच्चों और महिलाओं में पर्व का विशेष उत्साह देखा जा रहा है। दीपावली आने में केवल तीन दिन रह गये हैं। महिलाएं जहां कपड़े, बर्तन, सजावटी सामानों की खरीदारी में लगीं हैं, तो बच्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 11:32 PM (IST)
        

जागरुकता से खत्म होगी कन्या भ्रूण हत्या

Bahraich news

बहराइच : शहर के बाल शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज में लायंस क्लब के तत्वावधान में विधिक साक्षरता शिविर आयोजन किया गया। अध्यक्षता जिलाजज रमेशचंद्र ने की। कन्या भू्रण हत्या रोकने विषय पर न्यायाधीशों ने अपने विचार रखे। कहा कि समाज में जागरुकता बढ़ाकर ही इस बुराई को समाप्त किया जा सकता है। महिला चिकित्सक डॉ.संगीता मेहता ने भ्रूण हत्या रोकने के कानून और इसके दुष्परिणाम पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में सिविल जज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 11:31 PM (IST)
        

करोड़ों की अष्टधातु की मूर्ति चोरी

Bahraich news

बहराइच: कोट बाजार स्थित प्राचीन राम जानकी मंदिर से शनिवार की रात करोड़ों की बेशकीमती अष्ट धातु की मूर्ति चोरी हो गई। चोरों ने मंदिर के पुजारी को नशीला पदार्थ खिलाकर घटना को अंजाम दिया। मंदिर प्रबंधक की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया गया है। पयागपुर राज परिवार द्वारा विगत 150 वर्ष पूर्व बनवाया गया पत्थर का मंदिर स्थापित है। मंदिर में राम, लक्ष्मण, सीता, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान सहित नंदी की अष्ट धातु ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 11:30 PM (IST)
        

कटान की जद में आदमपुर रेवली तटबंध

Bahraich news

बहराइच : घाघरा का जलस्तर घटने के साथ कटान तेज हो गई है। आदमपुर रेवली तटबंध पर खतरा मंडराने लगा है। लोग अपने पक्के मकानों को तोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। सैकड़ों बीघे कृषि योग्य जमीन नदी की धारा में समा चुकी है। विकास खंड जरवल अंतर्गत ग्राम सपसा के निकट स्थित गड़रियनपुरवा का अस्तित्व घाघरा नदी की कटान के चलते समाप्त होने की ओर है। किसानों की सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य जमीन लगातार कट रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 11:29 PM (IST)
        

बम रखने का कोरियर भेजने वाला धरा गया

one fraud held

बहराइच : गुमनाम पत्र भेजकर अपर जिलाजज को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी की सूचना देने वाले को पुलिस ने 24 घंटे के भीतर धर दबोचा। सर्विलांस की मदद से आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इस बात की जानकारी पुलिस अधीक्षक ने पुलिस लाइन सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। एसपी आरएल वर्मा ने प्रेस वार्ता कर इस बात का खुलासा किया कि दीवानी कचहरी में विस्फोटक रखे जाने का धमकी भरा पत्र देने वाला युवक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 12:21 AM (IST)
        

बचपन के सौदागरों पर कसेगी नकेल

police active over child missing

बहराइच : गुमशुदा बच्चों के घर वापसी को लेकर पुलिस ने प्रयास तेज किए हैं। देहात संस्था की पहल पर शुक्रवार शाम पुलिस लाइन सभागार में पुलिस कर्मियों को किशोर न्याय अधिनियम की बारीकियों से अवगत कराया गया। गुमशुदा बच्चों को घर पहुंचाने के लिए चाइल्ड लाइन किस तरह काम कर रही है। इससे पुलिस को अवगत कराया गया। देहात संस्था प्रमुख डॉ.जितेंद्र चतुर्वेदी के नेतृत्व में एसपी रामलाल वर्मा ने एक कार्यशाला का आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 12:20 AM (IST)
        

डिप्लोमा इंजीनियरों ने मांगी पुरानी पेंशन

diploma engineers ask for old pension

बहराइच : शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित धरना स्थल पर उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन किया। शहर के मुख्य मार्गो से रैली निकाली। उन्होंने पुरानी पेंशन नीति लागू करने की जोरदार मांग की। कलेक्ट्रेट धरना स्थल पर जनपद सचिव विमल मिश्रा ने कहा कि अवर अभियंताओं के वेतनमान की विसंगति को दूर कर प्रारंभिक वेतनमान पीबी-2 वेतनबैंड 9300 से रुपये 34,800 वेतन ग्रेड 4800 रुपये किया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 12:19 AM (IST)
        

4,726 बालिकाओं को मिला कन्या विद्याधन

kanya vidya dhan distributed

बहराइच : शनिवार को शहर के महाराज सिंह इंटर कॉलेज में कन्या विद्याधन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्राओं को स्वीकृति पत्र बांटे गए। 4,726 बालिकाओं को इसका लाभ मिला है। वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता सूबे के माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह ने किया। उन्होंने बालिकाओं का आह्वान किया कि इस धन का उपयोग उच्च शिक्षा हासिल कर उच्च मुकाम प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि शिक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 12:18 AM (IST)
        

कुलदीप, दिनेश, सीमा व सरिता का दबदबा

sport activity

बहराइच : जनपदीय क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के पहले दिन आठ सौ मीटर दौड़ प्रतियोगिताओं में कुलदीप, दिनेश, सीमा व सरिता का दबदबा रहा। तीन दिनों तक स्टेडियम में प्रतियोगिता चलेंगी। प्रतियोगिता में जिले के 28 माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। शनिवार को पहले दिन 800 मीटर दौड़ सीनियर बालक में रामप्यारे शिवशंकर इंटर कॉलेज शिवपुर के कुलदीप सिंह ने प्रथम, नवयु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 12:18 AM (IST)
        

हमने यह ठाना है, डॉल्फिन को बचाना है

workshop

बहराइच: महसी स्वच्छ गंगा मिशन एवं राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण अन्तर्गत गांगेय डाल्फिन संरक्षण शिक्षण कार्यक्रम के तहत पर्यावरण शिक्षण केन्द्र लखनऊ द्वारा ब्लाक संसाधन केन्द्र गजाधपुर में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में नदियों को प्रदूषण मुक्त करने व राष्ट्रीय जलीय जीव डाल्फिन के संरक्षण पर जोर दिया गया। कार्यशाला का उद्घाटन खंड शिक्षा अधिकारी बृजलाल वर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 12:29 AM (IST)
        

सुर प्रनामु करि बरसहिं फूला..

ramkatha

बहराइच: महसी तहसील क्षेत्र के कटहा में आयोजित नौ दिवसीय राम कथा यज्ञ में गुरुवार को व्यास ने प्रभु श्रीराम विवाह की कथा सुनाई। आयोजकों ने बाकायदा प्रभु श्रीराम की बरात निकाली। यज्ञ स्थल पर राम का विवाह मानों जनकपुरी साकार हो गई हो। विवाह की पूरी रस्में अदा की गई। क्षेत्र के कटहा स्थित कारीपुरवा बाग में आयोजित नौ दिवसीय राम कथा में रविवार को दिव्य शीश महल रामकोट अयोध्याधाम के श्री पवन कुमार दास श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 12:08 AM (IST)
        

युवक की गला रेत कर हत्या, शव बरामद

youth killed

बहराइच : कैसरगंज थानांतर्गत ग्राम रसूलाबाद के मजरा सरैया बगिया स्थित खेत के किनारे एक युवक की गला रेत कर हत्या कर दी गई। शुक्रवार की सुबह शौच के लिए निकले ग्रामीणों ने युवक का शव देखा। उन्होंने इसकी सूचना गांव के चौकीदार सहित पुलिस को दी। थाना क्षेत्र के रसूलाबाद के मजरा सरैया बगिया में युवक का शव बरामद हुआ। युवक की गला रेत कर हत्या की गई थी। ग्रामीणों ने सूचना चौकीदार व पुलिस को दी। घटना की जान... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 12:08 AM (IST)
        

दीपावली पर चाइनीज लाइटों से बाजार गुलजार

chinees lightining

बहराइच : इस बार फिर दीपावली पर्व नजदीक आते ही चाइनीज लाइटें बाजार में छा गई हैं। अनेक वेरायटी व रंगों में मौजूद यह लाइटें सस्ती होने के कारण लोगों को खूब पसंद भी आ रही हैं। चाइनीज लाइटों के बाजार में छाने से परम्परागत झालरों व दियों की चमक फीकी भी हुई है। रोशनी के त्योहार पर घरों को सजाने के लिए तरह-तरह की झालरें व लाइटें बाजार में आ गई हैं। इलेक्ट्रिक सामानों के थोक विक्रेता पप्पू ने बताया कि इ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 12:08 AM (IST)
        

कटान का संकट, पहले बनाए अब तोड़ रहे मकान

Gaghra river

बहराइच: घाघरा नदी से तबाही का मंजर थमा नहीं है। विकास खंड जरवल के ग्राम गड़रियनपुरवा नदी के निशान पर पहुंच गया है। बुधवार को घाघरा की लहरों ने कटान करते हुए गड़रियनपुरवा को अपने आगोश में लेने की शुरुआत की। गुरुवार को ग्रामीणों ने अपने मेहनत की कमाई से बनाए आशियानों को तोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर पलायन किया। विकास खंड जरवल के अन्तर्गत गड़रियनपुरवा गांव के ननकू, राजकला, गोकरन, गणेश, वीर बहादुर के घर स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

किसानों का गन्ना बकाया भुगतान शीघ्र हो

news

बहराइच : भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक(टिकैत)के प्रमुख महासचिव घनश्याम वर्मा ने आज कहा कि किसानों का गन्ना बकाया का भुगतान अविलंब कराया जाए। नहीं तो संगठन सड़क पर उतरने को बाध्य होगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म कर खाद्यान्न वितरण प्रणाली को चुस्त दुरुस्त किया जाए। श्री वर्मा कलेक्ट्रेट परिसर में चल रहे धरना स्थल पर किसानों को संबोधित कर रहे थे। भाकियू पंचायत को संबोधित... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        

रोजगार मेला 29 को

बहराइच : जिला सेवायोजन कार्यालय 29 अक्टूबर को रोजगार मेला आयोजित करने जा रहा है। मेले में शिव शक्ति बायोटेक लिमिटेड लखनऊ द्वारा सेल्स एक्जीक्यूटिव के पद पर चयन किया जाना है। जिला सेवायोजन अधिकारी रत्नाकर अस्थाना ने बताया कि ऐसे इच्छुक अभ्यर्थी जिनकी शैक्षिक योग्यता इण्टर/स्नातक उत्तीर्ण हों और आयु 20 से 35 वर्ष के मध्य होगी, चयन साक्षात्कार के लिए अर्ह होंगे। सेल्स एक्जीक्यूटिव के पद के लिए शैक्षि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ गायत्री महायज्ञ

with Kalash Yatra Gayatri Mahayaghya being started

बहराइच: भव्य कलश यात्रा के साथ गायत्री परिवार द्वारा आयोजित नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ संगीतमयी मानस कथा का आरम्भ गुरुवार को हुआ। जरवल रोड बाजार के रामलीला मैदान में शांति कुंज हरिद्वार के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में गुरुवार को कलश पूजन वैदिक मंत्रोच्चार के बाद सैकड़ों पीत वस्त्रधारी महिलाओं ने सिर पर कलश रखकर शोभा यात्रा निकाली। शोभायात्रा स्टेशन रोड, सब्जी मंडी आदि प्रमुख मार्गो से होती ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:02 PM (IST)
        

हर दस्तक पर दौड़ जाते हैं अपने..

missing cell

बहराइच : -दरवाजे पर जब भी कोई आहट होती है तो मां को लगता है कि उसकी लाडली लौट आई है। हर दस्तक पर वह बेटी की आने की चाह में द्वार तक दौड़ जाती हैं, लेकिन मायूस चेहरे के साथ आंखों में आंसू लेकर। फिर कमरे में आ जाती हैं। चेहरे पर उम्मीद की किरण तो नजर आ रही है, लेकिन दो साल पहले लापता हुई बेटी आज तक वापस नहीं आई। यह घटना देहात कोतवाली क्षेत्र के शिवनगर में रहने वाली रमान्ती देवी के परिवार की है। टेल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 09:41 PM (IST)
        

केंद्र व सूबे की सरकार के बीच सांठगांठ : कांग्रेस

protest

बहराइच : कांग्रेस पदाधिकारियों ने बुधवार को प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर विद्युत दरों में वृद्धि किए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया। राज्यपाल को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट को सौंपा। कांग्रेस जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह आजाद ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार व सूबे की सपा सरकार की आपस में सांठगांठ है। किसानों, अल्पसंख्यकों, बेरोजगार नवयुवकों, महिलाओं के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:33 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें