« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

जूट खेती से पर्यावरण के साथ संवरेगी किसान की तकदीर

बहराइच : जूट की खेती पर्यावरण सुरक्षा के साथ किसानों की तकदीर संवारने में काफी मददगार साबित हो रही है। भूमि में जीवांश की घटती मात्रा को साधने में भी इस फसल का स्थान महत्वपूर्ण है। जूट के पौधे की पत्तियों में वातावरण की हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की अकूत क्षमता होती है। इससे वातावरण को शुद्ध बनाने में मदद मिलती है। जूट के रेशों से कैनवास के अलावा कंबल, दरी कालीन, रस्सियां बनाई जाती हैं। जू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 10:20 PM (IST)
        

नहर कटी, सैकड़ों बीघे फसल जलमग्न

बहराइच: बारिश न होने के चलते एक तरफ जहां सूखे के हालात पैदा हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ नहर कट जाने से किसान परेशान हैं। सैकड़ों बीघे फसल जलमग्न हो गई है। फसलों में अधिक पानी आ जाने से किसान परेशान हैं।सोमवार को महराजगंज स्थित चंदपइया गांव के पास नहर कट गई। तेजी से पानी खेतों में भरने लगा। कुछ ही घंटों में गांव के आसपास की सैकड़ों बीघे फसल जलमग्न हो गई। खेत पानी से लबालब हो गए। ग्रामीणों का कहना है कि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 10:18 PM (IST)
        

व्यापारियों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाएं

बहराइच : उद्योग व्यापार मंडल की बैठक स्थानीय थोक कपड़ा कमेटी अतिथि भवन में गुरुशरण ¨सह छाबड़ा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। महामंत्री संतोष अग्रवाल ने व्यापार मंडल की सक्रियता बढ़ाने के लिए सर्वसम्मत से नई कार्यकारिणी के चुनाव का प्रस्ताव को रखा जिसे पास किया गया। उन्होंने कहा कि काफी दिनों से बहराइच व्यापार मंडल देश व प्रदेश स्तर पर किसी से संबद्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 10:17 PM (IST)
        

बच्चों संग कुएं में कूदी मां, हालत गंभीर

बहराइच : रिसिया थाना क्षेत्र के नौवागांव में एक विवाहिता अपने दो बच्चों के साथ गांव के बाहर कुंए में कूद गई। खेत में काम करने जा रहे मजदूरों व ग्रामीणों के काफी मशक्कत के बाद महिला और उसके दोनों बच्चों को बाहर निकाला गया। तीनों की हालत गंभीर है। पुलिस मामले से अनभिज्ञ है। थाना क्षेत्र के नौव्वा पट्टी गांव निवासी नाजमा(28) पत्नी मुहम्मद इस्लाम अपने बेटे नानबाबू(4) व आजाद(1) को लेकर बिना किसी से ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 10:17 PM (IST)
        

धरने पर बैठीं सासद सावित्री बाई फुले

बहराइच : मुर्तिहा कोतवाली क्षेत्र के बेझागांव में गत दिनों दलित के दुष्कर्म के मामले में आरोपियों पर कार्रवाई न होने के विरोध में सोमवार को सांसद सावित्री बाई फुले ने समर्थकों संग कलेक्ट्रेट धरना स्थल पर धरना दिया। सांसद ने आरोप जड़ा कि क्षेत्रीय पुलिस आरोपियों को बचाने में जुटी हुई है। घटना के बाद से परिवारीजन भयभीत हैं। आरोप लगाया कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को इस प्रकरण से अवगत कराया गया, ले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 10:15 PM (IST)
        

महायज्ञ में बुराइयों की आहुति

बहराइच : राष्ट्र रक्षार्थ शतचंडी महायज्ञ एवं देवी भागवत पुराण रविवार को आहुतियों के साथ संपन्न हुआ। यजमान रामकिशोर गुप्त व अन्य भक्तों ने बुराइयों की आहुति डाली। सिद्धनाथ मंदिर के महामंडलेश्वर रवि गिरि जी महाराज ने कहा कि अहंकार मनुष्य के विकास में बाधक है। विनम्रता और सादगी से ही वह जीवन में निरंतर ऊंचाइयों की ओर आगे बढ़ता है। परिवार व समाज में बढ़ता विद्वैष संस्कारों के अभाव के चलते है। उन्होंने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:23 AM (IST)
        

बच्चा चोर बता युवक को पीट अधमरा किया

बहराइच : नगर कोतवाली क्षेत्र के राजा हीरा¨सह बाजार के पास एक युवक को बच्चा चोर गिरोह का सदस्य बताकर कुछ युवकों ने उसे पीटकर अधमरा कर दिया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने मौके से पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पिटाई से घायल हुए युवक को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार युवकों को जेल भेजा है। शुक्रवार की देर रात दरगाह थाना क्षेत्र के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:22 AM (IST)
        

कब्जे से रो रहा फुटपाथ का कोना-कोना

बहराइच : नगर की फुटपाथ पर व्यापारियों की अवैध कब्जेदारी नगर की सुंदरता बिगाड़े है। नगर का मुख्य पूरा-पूरा मार्ग अतिक्रमणकारियों के चंगुल में हैं। फुटपाथ के साथ डामर रोड तक दुकान बनाए हैं। नगरपालिका और स्थानीय प्रशासन व पुलिस की निष्क्रियता से अतिक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। नगर के कवाबची गली और बाजार वाली मस्जिद के पास दुकानदारों ने फुटपाथों पर खंभे डालकर टीनशेड तक डाल रखा है, मगर प्रशासन इस संबंध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:21 AM (IST)
        

नहर कटने से हजारों एकड़ फसल जलमग्न

बहराइच : क्षेत्र में सरयू नहर खंड-5 बड़ागांव व खरखट्टनपुरवा के बीच कुछ लोगों ने शुक्रवार देर रात धान की ¨सचाई के लिए नहर को थोड़ा काट दिया। नहर में ज्यादा पानी होने और बहाव तेज होने से करीब 10 मीटर नहर कट गई।, जिससे हजारों बीघे खेती जलमग्न हो गई। लालबाबू, छेदी, रामचंदर, शिवकुमार, सालिकराम, बसंतलाल, सोहनलाल, जगदीश, रघुनाथ, विश्राम, देवीबख्श ¨सह, जोखू यादव, बनवारी यादव, नानमून, शरद ¨सह आदि किसानों ने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:20 AM (IST)
        

टूटी पुलिया ने रोक दी तरक्की की रफ्तार

बहराइच : एक पुलिया क्या बही मिहींपरवा के निवासियों की रोजगारपरक दुनिया ही़ उजड़ गई। साल भर बीतने के बावजूद गत वर्ष बाढ़ में बही पुलिया निर्माण की प्रशासन ने अब तक सुधि न ली। कई गांवों के लोगों का अवागमन तो बाधित है ही यहां की मशहूर परवल मंडी उजड़ चुकी है। इससे लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। लोगों के कई बार हाकिमों के आगे अपनी पीड़ा बयां करने के बावजूद अब तक पुलिया का पुनर्निर्माण नहीं कराया गया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:20 AM (IST)
        

बेहाल बिजली आपूर्ति पर भड़के मिहींपुरवा वासी

बहराइच : बदहाल बिजली आपूर्ति पर रविवार को मिहींपुरवावासियों का गुस्सा फूट पड़ा। व्यापार मंडल के आह्वान पर व्यापारियों ने दुकाने बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। कस्बा स्थित काली मंदिर पर सुबह से ही व्यापारी व नागरिक एकत्र होने लगे। जिसके बाद वहां आम सभा की गई। व्यापारी रेलवे फाटक चौराहा पहुंचकर सड़क जाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे। काफी देर तक विरोध प्रदर्शन चलता रहा। व्यापारियो का कहना था कि मिहींपु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:19 AM (IST)
        

हर आयु वर्ग के लिए मेले में है पुस्तकें

बहराइच : राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के तत्वावधान में नगरपालिका हॉल में चल रहे पुस्तक मेले मे शहरवासियों को तरह तरह की पुस्तकें देखने का मिल रहीं है। पुस्तक मेले के दूसरे दिन भी लोगों ने अपनी पसंद की पुस्तकों की खरीदारी की । पुस्तक मेले में कुकरी की किताबें तलाश रहीं बड़ी हाट की रहने वाली चांच बीबी ने बताया कि पुस्तक मेला किताबों के शौकीनों के लिए वरदान की तरह है। वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:19 AM (IST)
        

नहीं है कहीं बच्चा चोर, सिर्फ अफवाह : डीआईजी

बहराइच : देवीपाटन मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक जेपी ¨सह ने कहा कि जिले में कहीं बच्चा चोर नहीं है। किसी भी अभिभावक ने इस तरह की तहरीर पुलिस को नहीं दी है। अफवाह फैलाकर कानून व्यवस्था के लिए चुनौती खड़ी करने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। पुलिस लाइन सभागार में धर्मगुरू, स्कूल व मदरसा प्रबंधकों के साथ बैठक में सूचनाओं के संप्रेक्षण में पारदर्शिता और पुलिस की कार्रवाई पर चर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:18 AM (IST)
        

शिक्षा, स्वास्थ्य पर जोर देगा रोटरी क्लब

बहराइच : रोटरी क्लब बहराइच शाखा ने 48वें पद ग्रहण समारोह बड़ी धूमधाम से मनाया। अभिनंदन बैंक्वेट हाल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष व सचिव को पद भार ग्रहण कराया गया। पद ग्रहण कराने के लिए रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर मौजूद रहे। शनिवार की देर रात आयोजित रोटरी क्लब के कार्यक्रम में डॉ.एसके वर्मा को रोटरी क्लब का अध्यक्ष व राजेश अग्रवाल को सचिव का पद ग्रहण कराया गया। क्लब के डिस्ट्रिक्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Jul 2015 12:18 AM (IST)
        

दहशत के साए में कट रही ग्रातीणों की रात

बहराइच : ग्रामीणों ने धान की नर्सरी में शावकों के साथ ¨हसक जानवर को देखा। देखते ही देखते यह खबर आसपास के गांवों में भी फैल गई। ग्रामीणों ने आग जलाकर हांका लगाना शुरू किया। किसी तरह जागकर रात बिताई। विगत 10 जुलाई की रात हरदी थाना क्षेत्र के रमपुरवा के रघुवीर मिश्र पुरवा निवासी सतीश कुमार मिश्र उर्फ कोयली के अहाते में बंधी एक बछिया को ¨हसक जानवर ने निवाला बना डाला। एक अन्य मवेशी को भी घायल कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 11:44 PM (IST)
        

फिर बढ़ने लगा घाघरा का जलस्तर, कटान जारी

बहराइच : घाघरा का जलस्तर एक फिर बढ़न लगा। जलस्तर बढ़ने के बाद कटान शुरू हो गई। कटान के चलते कायमपुर गांव निवासी तीन ग्रामीणों के आशियानें धारा में समा गए। घूरदेवी स्थित स्पर पर घाघरा नदी का जलस्तर 111.350 रिकार्ड किया गया। पिछले चौबीस घंटे में घाघरा के जलस्तर में 24 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है। नदी एक सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफतार से बढ़ रही है। एक बार फिर घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 11:42 PM (IST)
        

सांसद ने दी नवाबगंज थाने के घेराव की चेतावनी

बहराइच : नवाबगंज थाना क्षेत्र के बेलरी गांव में दबंगों द्वारा अमृतलाल यादव के घर के बाहर बंधी भैंस को काटकर जबरन उठा ले जाने का मामला तूल पकड़ रहा है। सांसद सावित्री बाई फुले से शाम को पीड़ितों ने लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह में मुलाकात की और घटना से अवगत कराया। सांसद फुले ने पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक से प्रकरण में दबंगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की। कहा कि यदि 48 घंटे के भीतर आरोपियो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 11:41 PM (IST)
        

बच्चे बोले, प्लास्टिक से हरियाली को खतरा

बहराइच : बुद्धा पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने शनिवार को शहर के मुख्य मार्गों पर प्लास्टिक से प्रदूषण को लेकर जनजागरूकता रैली निकाली। रैली गुरुद्वारा से पीपल तिराहा होते हुए घंटाघर, छावनी चौराहा, जीआइसी पर आकर समाप्त हो गई। रैली में बच्चों ने प्लास्टिक प्रदूषण से बचने के लिए सभी को सचेत करने के संदेश दिए। रैली में नारा लगाकर विद्यार्थियों ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्लास्टिक का ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 11:41 PM (IST)
        

दोपहर मे बारिश से गर्मी से मिली राहत

बहराइच : उमसभरी गर्मी से जूझ रहे शहरवासियों को दोपहर में हुई बारिश से काफी राहत मिली। शहरवासी लंबे समय से बादलों की मेहरबानी का इंतजार कर रहे थे। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। शनिवार सुबह से जिले के आसमान पर बादलों की आवाजाही बनी हुई थी लेकिन बीच बीच में निकली धूप से मौसम में उमस के साथ गर्मी बनी हुई थी। दोपहर बाद शहर के आसमान पर बादल मेहरबान हो गए। आसमान से तीव्र वेग से गिरती बारिश की बूंदों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 11:40 PM (IST)
        

समाज के लिए प्रेरणापद है फूलनदेवी का जीवन

बहराइच : जय ¨हद समाज पार्टी ने शनिवार को पूर्व सांसद फूलन देवी का बलिदान दिवस मनाया। इस मौके पर जिले के दूरदारज इलाकों से निषाद समाज के लोग नगरपालिका परिषद मैदान में एकत्र हुए थे। जिला उपाध्यक्ष रामअधार निषाद ने पूर्व सांसद के चित्र पर माल्यार्पण किया। समाज के लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व सांसद में जो साहस व हिम्मत थी उसकी हम आज पूजा करते हैं। नारियों के लिए उनके जीवन कार्य प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Jul 2015 11:40 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें