बहराइच

  • असहायों की प्यास बुझा रहे बजरंग लाल

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:40 PM (IST)

    बहराइच : भीषण गर्मी में जहां नलों के हलक तक सूख गए हैं। वहीं प्यासे लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ता था, लेकिन अब ऐसे लोगों की प्यास बुझा रहे हैं शहर निवासी 73 वर्षीय बुजुर्ग। उन्होंने शहर में नि:शुल्क मोबाइल पानी सेवा की शुरूआत कर समाज सेवा की अनूठी मिसाल पेश की है। दरगाह थाना क्षेत्र के हनुमानपुरी कालोनी निवासी 73 वर्षीय बजरंग लाल अग्रवाल भले ही उम्र के बढ़ते पड़ाव की ओर हैं, लेकिन समा... और पढ़ें »

  • सीएम के काम को घर-घर जाकर बताएं

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:40 PM (IST)

    बहराइ): सपा जिलाध्?यक्ष ने कार्यकर्ताओं से सीएम अखिलेश यादव के किए कार्यों को घर-घर जाकर बताने को कहा। उन्?होनें कहा कि स्?वास्?थ्?य, शिक्षा, रोजगार के क्षेत्रों में सूबे की सरकार ने जितना कार्य किया है, अब तक ऐसा कार्य किसी सरकार ने नहीं किया है। बिजली का उत्?पादन बढ़े इसके लिए कई विद्युत उत्?पादन योजनाएं शुरू की गई है। कैसरगंज के वैरीमहेशपुर गांव में रविवार को सपा जिलाध्?यक्ष लक्ष्?मी यादव का स... और पढ़ें »

  • अतिक्रमण की बेड़ी से कराह रहे तालाब

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:39 PM (IST)

    बहराइच : तहसील क्षेत्र के 68 गांवों के एक ओर घाघरा तो दूसरी ओर बेलहा-बेहरौली तटबंध है। घाघरा और सरयू नदियां तहसील के एक बड़े भू-भाग से होकर गुजरती हैं। नदियों का विशाल जलस्त्रोत है फिर भी 'पानी के बीच प्यासी मीन' वाली कहावत चरितार्थ होती है। क्षेत्र के अधिकांश जलाशय सूखे तो कई अतिक्रमण की जद में हैं। तालाबों का दायरा सिमटता जा रहा है। जलकुंभी व कूड़े-करकट से पटे तालाब अपना अस्तित्व खोकर अतिक्रमण की ... और पढ़ें »

  • बाबा गंगाराम आराधना महोत्सव में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:39 PM (IST)

    बहराइच : कस्बे के नेहरू स्मारक इंटर कालेज के प्रांगण में एक दिवसीय बाबा गंगाराम आराधना महोत्सव रविवार को सम्पन्न हुआ। शोभायात्रा के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। शोभा यात्रा कार्यक्रम स्?थ्?ल से रामलीला चौराहा, बजाजा मार्केट होते हुए हनुमान मंदिर पहुंची। कस्बे में शोभा यात्रा भ्रमण के दौरान सैकड़ों आस्थावान भक्त सपरिवार शामिल रहे। बरेली से आये भजन गायक कलाकार राम श्याम भजन गाते चल रहे थे। शनिवार की शाम ... और पढ़ें »

  • मेधावियों का हुआ सम्मान

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:38 PM (IST)

    बहराइच: शहर के ¨झगहाघाट स्थित संत पथिक आशीर्वाद एकेडमी में मेधावियों का सम्?मानित किया गया। शनिवार को आएं सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के नतीजों में जो विद्यार्थी अव्वल आए उन्हें शील्ड देकर सम्मानित किया गया। विद्यालय प्रधानाचार्य पूजा अग्रवाल ने कहा कि मेधावी राष्ट्र हित के लिए करियर को सोचे। मेधावी आदर्श ¨सह, कीर्ति मातनहेलिया, पीयूष त्रिपाठी, हिमांशु चौधरी, उत्कर्ष जैन, संजना श्रीवास्तव, प्रदीप कुम... और पढ़ें »

  • फातिहा पढ़कर मांगी दुआएं

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 11:38 PM (IST)

    बहराइच : शब-ए-बरात के अवसर पर रविवार को हजरत अवेश करनी की नज्र दिलाई और नगर में स्थित विभिन्न कब्रिस्तानों में लोगों ने जाकर अपने पूर्वजों की कब्रों पर फातिहा पढ़ आत्मा की शांति के लिए दुआएं की। पूर्व परंपरा के अनुसार आशिके रसूल हजरत अवेश करनी रजि. की नज्र दिलाने का सिलसिला दोपहर 3 बजे के बाद से ही शुरू हो गया था और रात तक जारी रहा जबकि नगर के सालारगंज स्थित ईदगाह कब्रिस्तान, रेलवे स्टेशन रोड ... और पढ़ें »

  • असवा ने एक रन से जीता मुकाबला

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:22 AM (IST)

    बहराइच : महसी ब्लॉक के नौतला गांव में (एनपीएल) नौतला प्रीमियर लीग का शुभारंभ हुआ। उद्घाटन मुकाबला असवा और किशुनपुर मीठा के मध्य खेला गया। जहां असवा एक रन से विजयी रही। बाबू खां को मैन आफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष नदीम मन्ना व नानपारा विधायक माधुरी वर्मा ने फीता काटकर किया। टॉस जीतकर किशुनपुर मीठा के कप्तान ने फी¨ल्डग करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबा... और पढ़ें »

  • सपाइयों ने निकाली जन संदेश रैली

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:22 AM (IST)

    बहराइच : सूबे में दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सपा की जीत से कार्यकर्ता और पदाधिकारियों का जोश बढ़ गया है। शहर में जन संदेश रैली निकाली गई। पदाधिकारियों ने कहा कि सीएम अखिलेश की नीतियों को जनता ने सर आंखों पर लिया है। सपा नेता नदीमुलहक तन्नू ने कहा कि जिस तरह से विधान सभा उप चुनाव परिणाम आए हैं उससे 2017 में होने वाले विधान सभा चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। लोहिया वाहिनी जिला उपाध्यक्ष... और पढ़ें »

  • झूम के बरसे बदरा, आंधी से गिरी दीवार,वृद्ध की मौत

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:20 AM (IST)

    बहराइच : भीषण गर्मी से जूझ रही तराई को शुक्रवार देर रात आई तेज आंधी के बाद हुई जोरदार बारिश से लोगों को राहत मिली। आंधी से जगह-जगह पेड़ व बिजली के तार व खंभे टूट गए। तेज बारिश से रिसिया के बरगदपुरवा में दीवार गिरने से एक वृद्ध की मौत हो गई। एक घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिन में ही पुरवाई चलने से लोगों को बारिश का अंदेशा लगने लगा था। देर रात तेज आंधी चली। जोरदार बारिश से निचले इलाकों... और पढ़ें »

  • पुण्य तिथि पर याद किए गए राजीव गांधी

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:20 AM (IST)

    बहराइच : शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि कांग्रेस भवन सभागार में मनाई गई। पदाधिकारियों ने उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाए। कहा कि आधुनिक भारत की नींव पूर्व पीएम ने अपने कार्यकाल में रखी थी जिसका लाभ अब देशवासियों को मिल रहा है। जिला कांग्रेस कमेटी ने 25वीं पुण्य तिथि सभागार में मनाई। शहर अध्यक्ष शेख जकरिया शेखू ने कहा कि प्रधानमंत्री रहते हुए जो कार्य राजीव गांधी ने किए आज देश ... और पढ़ें »

  • आतंकवाद मिटाने का पुलिसकर्मियों ने लिया संकल्प

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:19 AM (IST)

    बहराइच: शनिवार को पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गया। इस दौरान एसपी ने पुलिसकर्मियों को आतंकवाद मिटाने का संकल्प दिलाया। एसपी सालिकराम वर्मा ने कहा कि देश के सभी वर्गों के लोगों में आतंकवाद और ¨हसा के खतरों तथा जनता, समाज और पूरे देश में पड़ने वाले इसके दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है। आतंकवाद विरोधी दि... और पढ़ें »

  • महात्मा बुद्ध ने विश्व को दिखाई राह

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:19 AM (IST)

    बहराइच : शनिवार को महात्मा बुद्ध की जयंती बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाई गई। स्कूलों में विविध कार्यक्रम हुए। भगवान बुद्ध के आदर्शो पर चलने को कहा गया। वक्ताओं ने कहा कि भगवान बुद्ध ने सिर्फ भारत ही नहीं, पूरे विश्व में सत्य और अ¨हसा का परचम लहराया। उनके विचार पहले भी प्रासंगिक थे आगे भी रहेंगे। बख्शीपुरा कैलाश नगर स्थित महात्मा बुद्ध विद्या पीठ इंटर कॉलेज में बुद्ध पूर्णिमा का कार्यक्रम हुआ... और पढ़ें »

  • सीबीएसई में मंतशा ने बढ़ाया जिले का मान

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:18 AM (IST)

    बहराइच : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं कक्षा के नतीजे शनिवार दोपहर में आए। बुद्धा पब्लिक स्कूल की छात्रा मंतशा फातिमा ने सर्वाधिक 92.80 फीसद अंक हासिल किए। मेधावियों ने अपने परिणाम का श्रेय शिक्षकों व माता पिता को दिया है। बुद्धा पब्लिक स्कूल की छात्रा मंतशा फातिमा ने सर्वाधिक 464 अंक हासिल किए। अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान व शारीरिक शिक्षा में 93-93 में व रसायन विभाग... और पढ़ें »

  • प्रदेश के सबसे बड़े वेटलैंड की हालत बदत्तर

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:17 AM (IST)

    बहराइच : सुप्रीमकोर्ट का आदेश। शासन की मंशा। इसके बावजूद भी बदइंतजामी और दायित्व के प्रति लापरवाही ने प्रदेश के सबसे बड़े वेटलैंड बघेल तालाब को गुजरे वक्त की तुलना में और बदत्तर शक्ल दे दी है। अवर्षण और अतिक्रमण के चलते बड़े जलाशय पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। कभी विदेशी पक्षियों से गुलजार रहने वाले इस तालाब की छटा निहारने के लिए पर्यटकों की भीड़ रहती थी। आज बीते दिनों की बात हो चली है। तालाब में क... और पढ़ें »

  • युवक की गला रेत कर हत्या

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:14 AM (IST)

    बहराइच : शनिवार को कोतवाली क्षेत्र के जुबलीगंज के नौरंग मड़ई गांव में घर से निकले युवक की गला रेत कर हत्या कर दी गई। शव को एसडीएम आवास के पीछे रेलवे ट्रैक के पास फेंक दिया गया। सूचना पाकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई। मृतक के चाचा ने कोतवाली में तहरीर दी है। नौरंग मड़ई निवासी इसरार (24) पुत्र शेर अली ने लखनऊ से आए कुछ लोगों से मिलने की बात कहकर घर से निकला था। युवक को नानपारा बस स्टैंड के पास गांव... और पढ़ें »

  • केन्द्र की योजनाओं में प्रदेश सरकार अटका रही रोड़ा

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 12:13 AM (IST)

    बहराइच : असम के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली भारी सफलता इस बात का संकेत है कि केंद्र की मोदी सरकार की लोकप्रियता पूरे देश में बढ़ रही है। केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी को मिल रहा है, उप्र में केन्द्र सरकार की योजनाओं को लागू करने में प्रदेश सरकार ही रोड़े अटका रही है। शनिवार को भाजपा सांसद बृजभूषण शरण ¨सह ने कैसरगंज के पुराने तहसील परिसर में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम को संब... और पढ़ें »

  • बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावियों को सम्मान

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 12:01 AM (IST)

    बहराइच : मदरसा एमए ¨कडर गार्टन स्कूल में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें हाईस्कूल की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि प्रदीप यादव ने शील्ड व मेडल देकर सम्मानित किया। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि ने नाहिद फहमीदा, जैनब, गुलफिशां, सुमन श्रीवास्तव, रशीदा, अजरा मलिक, फयाज, जुलकरनैन, शहरूख व जहीम को शील्ड व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा... और पढ़ें »

  • गांवों में स्वच्छता अभियान बनी ढोंग

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 12:01 AM (IST)

    बहराइच : फखरपुर ब्लॉक के एडीओ पंचायत के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान की रैली लोगों को जागरूक करने के लिए भले ही निकाली जा रही है, लेकिन भिलोरा काजी के मुड़िया गांव और फखरपुर ब्लॉक से चंद कदम की दूरी पर स्थित मोड़ पर लगा हैंडपंप स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रहा है। ब्लॉक के अधिकारी मौन बने है। फखरपुर ब्लॉक के भिलोरा काजी गांव के मुड़िया गांव में बीते कई वर्षों से पुराना कुआं कूड़े से पट गया है। इसी ग... और पढ़ें »

  • मृदा परीक्षण कराएं, किसान उत्पादन बढ़ाएं

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 12:00 AM (IST)

    बहराइच : तेजवापुर ब्लॉक के ग्राम चेतरा में इफको की ओर से मृदा परीक्षण व ढैंचा बीज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर आयोजित कृषक गोष्ठी में वैज्ञानिकों ने किसानों को खरीफ फसल की तैयारियों के संबंध में जानकारियां दीं। फसल अनुसंधान केंद्र प्रभारी डा.एमवी ¨सह ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि मृदा की सेहत बनाए रखने के किसान ग्रीष्मकालीन जोताई में लापरवाही न बरतें। मृदा परीक्षण के बाद ... और पढ़ें »

  • बिचौलियों के हाथ गेहूं बेच रहे किसान

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 12:00 AM (IST)

    बहराइच : चालू सीजन में गेहूं खरीद लक्ष्य के करीब पहुंचने की जुगत में महकमें में अब गांव-गांव जाकर किसानों से गेहूं खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए सभी क्रय एजेंसियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। जिले को वर्तमान गेहूं खरीद सीजन में 70 हजार मीट्रिक गेहूं खरीदने का लक्ष्य शासन से मिला था। किसानों से गेहूं खरीदने के लिए 97 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इन पर एक अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू करने का आद... और पढ़ें »

(News from Bahraich, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें