Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बहराइच

कटान का संकट, पहले बनाए अब तोड़ रहे मकान

Gaghra river

बहराइच: घाघरा नदी से तबाही का मंजर थमा नहीं है। विकास खंड जरवल के ग्राम गड़रियनपुरवा नदी के निशान पर पहुंच गया है। बुधवार को घाघरा की लहरों ने कटान करते हुए गड़रियनपुरवा को अपने आगोश में लेने की शुरुआत की। गुरुवार को ग्रामीणों ने अपने मेहनत की कमाई से बनाए आशियानों को तोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर पलायन किया। विकास खंड जरवल के अन्तर्गत गड़रियनपुरवा गांव के ननकू, राजकला, गोकरन, गणेश, वीर बहादुर के घर स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

किसानों का गन्ना बकाया भुगतान शीघ्र हो

news

बहराइच : भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक(टिकैत)के प्रमुख महासचिव घनश्याम वर्मा ने आज कहा कि किसानों का गन्ना बकाया का भुगतान अविलंब कराया जाए। नहीं तो संगठन सड़क पर उतरने को बाध्य होगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म कर खाद्यान्न वितरण प्रणाली को चुस्त दुरुस्त किया जाए। श्री वर्मा कलेक्ट्रेट परिसर में चल रहे धरना स्थल पर किसानों को संबोधित कर रहे थे। भाकियू पंचायत को संबोधित... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        

रोजगार मेला 29 को

बहराइच : जिला सेवायोजन कार्यालय 29 अक्टूबर को रोजगार मेला आयोजित करने जा रहा है। मेले में शिव शक्ति बायोटेक लिमिटेड लखनऊ द्वारा सेल्स एक्जीक्यूटिव के पद पर चयन किया जाना है। जिला सेवायोजन अधिकारी रत्नाकर अस्थाना ने बताया कि ऐसे इच्छुक अभ्यर्थी जिनकी शैक्षिक योग्यता इण्टर/स्नातक उत्तीर्ण हों और आयु 20 से 35 वर्ष के मध्य होगी, चयन साक्षात्कार के लिए अर्ह होंगे। सेल्स एक्जीक्यूटिव के पद के लिए शैक्षि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ गायत्री महायज्ञ

with Kalash Yatra Gayatri Mahayaghya being started

बहराइच: भव्य कलश यात्रा के साथ गायत्री परिवार द्वारा आयोजित नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ संगीतमयी मानस कथा का आरम्भ गुरुवार को हुआ। जरवल रोड बाजार के रामलीला मैदान में शांति कुंज हरिद्वार के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में गुरुवार को कलश पूजन वैदिक मंत्रोच्चार के बाद सैकड़ों पीत वस्त्रधारी महिलाओं ने सिर पर कलश रखकर शोभा यात्रा निकाली। शोभायात्रा स्टेशन रोड, सब्जी मंडी आदि प्रमुख मार्गो से होती ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 10:02 PM (IST)
        

हर दस्तक पर दौड़ जाते हैं अपने..

missing cell

बहराइच : -दरवाजे पर जब भी कोई आहट होती है तो मां को लगता है कि उसकी लाडली लौट आई है। हर दस्तक पर वह बेटी की आने की चाह में द्वार तक दौड़ जाती हैं, लेकिन मायूस चेहरे के साथ आंखों में आंसू लेकर। फिर कमरे में आ जाती हैं। चेहरे पर उम्मीद की किरण तो नजर आ रही है, लेकिन दो साल पहले लापता हुई बेटी आज तक वापस नहीं आई। यह घटना देहात कोतवाली क्षेत्र के शिवनगर में रहने वाली रमान्ती देवी के परिवार की है। टेल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 09:41 PM (IST)
        

केंद्र व सूबे की सरकार के बीच सांठगांठ : कांग्रेस

protest

बहराइच : कांग्रेस पदाधिकारियों ने बुधवार को प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर विद्युत दरों में वृद्धि किए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया। राज्यपाल को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट को सौंपा। कांग्रेस जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह आजाद ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार व सूबे की सपा सरकार की आपस में सांठगांठ है। किसानों, अल्पसंख्यकों, बेरोजगार नवयुवकों, महिलाओं के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:33 PM (IST)
        

कार्रवाई पर अड़े आप कार्यकर्ता

protest

बहराइच : आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता हरदी गौरा गांव में विकास कार्यो के नाम पर हुए भ्रष्टाचार के दोषियों पर कार्रवाई की मांग पर अड़े हैं। पदाधिकारियों का कहना है कि जांच में भ्रष्टाचार की पुष्टि होने के बाद भी जिम्मेदार दोषियों पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। आप जिला संयोजक संतोष कुमारी रस्तोगी ने बताया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी मुहिम जारी है। तेज बारिश व तूफान के बाद भी पदाधिकारी प्रदर्शन पर अड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:33 PM (IST)
        

कंपोस्ट खाद से बढ़ाएं खेतों की उर्वरा शक्ति

composed khaad

कैसरगंज(बहराइच) : खेती बाड़ी की झंझावतों में मायूस किसानों के लिए जमल्दीपुर पॉवर हाउस सरीखा है। यहां हर घर में खेती-किसानी की चर्चा शाम की चौपालों में होती है। सकारात्मक प्रतिस्पर्धा भी यहां के किसानों में देखी जा सकती है। जमल्दीपुर के किसान नाडेप विधि से कंपोस्ट खाद तैयार करते और खुद के खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के साथ बोरियों में भर कर इसे बेचते भी हैं। यह उनके आमदनी का अतिरिक्त स्रोत साबित हो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:32 PM (IST)
        

तबाही के निशान छोड़ गई तूफानी हवाएं

news

बहराइच : बुधवार को तूफान और बारिश का सिलसिला थमा तो तेज हवाओं द्वारा खेतों पर बरपाया गया कहर सामने आ गया। हवाओं और बारिश ने धान, मक्का, गन्ना और केला की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है। सोमवार शाम से शुरू हुई तूफान और बारिश ने किसानों को गहरा जख्म दिया है। पकने की कगार पर खड़ी धान की फसलें जमीन से चिपक गई। निचले खेतों में पानी भरने से फसल डूब भी गई। किसानों द्वारा खेतों में काटी गई मक्का की फसल खर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:29 PM (IST)
        

किसान स्वयं सहायता समूह गठित कर कमाएं अधिक लाभ

kisan diwas

कार्यालय, बहराइच : किसान दिवस पर विकास भवन में गोष्ठी का आयोजन हुआ। डीएम सत्येंद्र सिंह ने कहा कि किसानों के हित के लिए संचालित की जा रही योजनाओं, कार्यक्रमों की जानकारी उन्हें हरहाल में मुहैया कराई जाय। खाद, बीज, पानी जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की समय से उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। डीएम ने किसानों का आह्वान किया कि खेती किसानी के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह का गठन कर अपने आर्थिक उत्थान के अवसर पैदा करे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:27 PM (IST)
        

पुलिस की मिसिंग सेल..ढूंढते रह जाओगे

बहराइच : यूं तो पुलिस मुखिया का दावा है कि जिले के हर थाने में पुलिस की मिसिंग सेल स्थापित है और वहां पर एक उपनिरीक्षक की तैनाती होती है। लेकिन हकीकत उलट है। थानों पर गुमशुदगी के बाद मिसिंग सेल ढूंढना एक टेढ़ी खीर होती है। या यूं कहा जाय कि पुलिस का मिसिंग सेल ढूंढते रह जाओगे तो गलत न होगा। वर्ष 2007 से 2013 के आंकड़ों पर गौर करें तो स्थिति साफ हो जाएगी। जिले के 21 थानों में 112 गुमशुदगी दर्ज हु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:26 PM (IST)
        

ई गर्वनेंस के उद्देश्य को लागू करने पर जोर

Bahraich news

बहराइच : सेंटर फार ई-गर्वनेंस उत्तर प्रदेश के निर्देशानुसार ई-डिस्ट्रिक्ट स्टेट वाइड रोल आउट योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए नौ विभागों से संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बेसिक स्पेशिलाइज्ड एवं प्रोसेस कंप्यूटर आदि में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान ट्राइमैक्स की ओर से अमित कुमार श्रीवास्तव, प्रेम नाथ, रेहाना एवं कौशल किशोर मिश्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 12:10 AM (IST)
        

समूह गठन की धीमी प्रक्रिया पर सीडीओ बिफरे

Bahraich news

बहराइच : विकास भवन सभागार में मंगलवार को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन(एनआरएलएम) तथा स्वयं सहायता समूह बैंक संबद्धता कार्यक्रम में लगे अधिकारियों के क्षमता निर्माण के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता सीडीओ राकेश कुमार ने की। उन्होंने एनआरएलएम के तहत समूह गठन की धीमी प्रक्रिया पर नाराजगी जताई। एनआरएलएम तथा नाबार्ड के तत्वावधान में आयोजित संयुक्त कार्यशाला में समूह गठन में तेज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 12:10 AM (IST)
        

निर्वाचक नामावली का पुनरीक्षण 15 अक्टूबर से

Bahraich news

बहराइच : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 1 जनवरी 2015 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो युक्त निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य 15 अक्टूबर से प्रारंभ कर जिले के सभी अर्ह मतदाताओं के नाम को मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। जिले की कुल अनुमानित जनसंख्या 37,62,419 जिसमें पुरुष 19,89,645 महिला 17,72,774 जबकि कुल मतदाताओं की संख्या 23,46,904 जिसमें 12,64,543 पुरुष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 12:09 AM (IST)
        

तेज हवाओं में जमीदोज हुए किसानों के अरमान

Bahraich news

बहराइच : पहले सूखे व बाढ़ ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया। अब मानसून का मौसम खत्म होने के बाद हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। धान व मक्के की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। खेत में फसल गिर जाने से मशीन से फसल की कटाई भी नहीं हो पाएगी। हुदहुद तूफान का असर जिले में दिखाई दिया। तेज हवाएं चलने से पेड़ धराशायी हो गए। झोपड़ियां उड़ गई। समुद्र तटीय भागों में तबाही मचाने के बाद उत्तर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

बाढ़ राहत चौकियों पर अधिकारी तैनात

बहराइच : नेपाल की पहाड़ियों पर भारी बारिश होने के कारण नेपाल की ओर से आने वाली नदियों और नालों से अधिक मात्रा में पानी आने के कारण जिले में बाढ़ जैसे हालात पैदा होने की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रहा है। सोमवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में एडीएम विद्याशंकर सिंह ने बाढ़ क्षेत्रों के लिए नामित किए गए प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें किसी भी संभावना से निपटने के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

विद्यार्थियों ने जानी डाक विभाग की सेवाएं

Bahraich news

बहराइच : सोमवार को प्रधान डाकघर में डाक टिकट संग्रह व बाल संवाद दिवस मनाया गया। विद्यार्थियों को डाक विभाग की सेवाओं की जानकारी दी गई। डाक टिकट संग्रह के विषय में अवगत कराया गया। बताते चलें कि नौ अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक डाक सप्ताह(पोस्टल वीक) का आयोजन हो रहा है। सोमवार को फिलैटिली(डाक टिकट संग्रह) एवं बाल संवाद दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में बाल शिक्षा निकेतन, सीमा मांटेसरी स्कूल, बुद्धा पब्लिक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 11:53 PM (IST)
        

हरदी-गौरा के भ्रष्टाचारियों पर नहीं हो रही कार्रवाई

Bahraich news

बहराइच : आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। वे हरदी गौरा गांव में विकास कार्य में हुए भ्रष्टाचार के दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। आप की जिला संयोजक संतोष कुमारी रस्तोगी ने बताया कि बीते वर्ष 10 अप्रैल को हरदी गौरा के ग्रामीणों ने 41 दिनों तक गांव में विकास कार्य में हुए भ्रष्टाचार को लेकर अनशन किया था। जिला प्रशासन ने इसकी जांच कराई। ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 11:52 PM (IST)
        

ट्रक से दबकर बालक की दर्दनाक मौत

Bahraich news

बहराइच : रिसिया थाना क्षेत्र के अलियाबुलबुल चौराहे पर एक ट्रक से दबकर बारह वर्षीय बालक की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ट्रक को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। वाहन चालक पुलिस हिरासत में है। फखरपुर थाना क्षेत्र के मदनकोठी निवासी जाबिर(12)पुत्र शाकिर रिसिया थाना क्षेत्र के अलियाबुलबुल गांव में अपने नाना के घर रहकर पढ़ाई करता था। प्राथमिक विद्याल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        

नेपाल की सूचना पर प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

Bahraich news

बहराइच : जिला प्रशासन ने नेपाल से नदियों में पानी छोड़ने की सूचना प्राप्त होने पर अलर्ट जारी किया है। प्रशासन को आशंका है कि अचानक पानी छोड़े जाने से बाढ़ जैसे हालात पुन: आ सकते हैं। इससे निपटने के लिए बाढ़ राहत चौकियों को सक्रिय कर दिया गया है। कंट्रोल रूम स्थापित कर कर्मियों की तैनाती की गई है। अपर जिलाधिकारी विद्याशंकर सिंह ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण नेपाल से नदियों में पानी छोड़ने की दशा में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 11:50 PM (IST)
        
(News from Bahraich, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें