Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
« Previous | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | Next »

बागपत

डांस कंपटीशन में बच्चों ने दिखाया जलवा

बागपत : दिगंबर जैन बाल सदन जूनियर हाईस्कूल में डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रविवार को विद्यालय में कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था की प्रबंधकारिणी समिति ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद गणेश स्तुति पर बच्चों ने ग्रुप में डांस कर कार्यक्रम का रंगारंग आगाज किया। तीन समूहों में आयोजित प्रतियोगिता में कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को प्रथम समूह में, कक्षा चार से छह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 15 Feb 2015 07:05 PM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थितियों में गवाह को लगी गोली

बागपत : थाना क्षेत्र के हेवा गांव में हत्या के एक मामले में गवाह को संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लग गई। गंभीर हालत में युवक को बड़ौत के निजी नर्सिग होम में भर्ती कराया गया है। मौके से एक आरोपी को दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया गया। हालांकि पीड़ितों ने थाने में तहरीर नहीं दी है। हेवा गांव निवासी वाशु पुत्र भोपाल 10 अप्रैल-13 को बावली में हुई बिट्टू की हत्या के मामले में गवाह है। शुक्रवार को वह गवाही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:57 PM (IST)
        

प्रेमी जोड़े के बीच भाई बना दीवार, जूतमपैजार

जागरण संवाददाता, बड़ौत : वेलेंटाइन-डे के मौके पर प्रेमी जोड़ों के अलावा घर-परिवारों में भी अपने चाहने वालों को एक-दूसरे ने गुलाब भेंट किए। लेकिन गुराना रोड पर एक प्रेमी को अपनी प्रेमिका को गुलाब देकर प्यार का इजहार करना महंगा पड़ गया। ऐन मौके पर जा धमके युवती के भाई ने प्रेमी जोड़े को दबोच लिया और सरे बाजार जमकर पीटा। बाद में वह दोनों को अपने साथ ले गया और घर ले जाकर दोनों को बंधक बनाकर पीटा। सुबह स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:56 PM (IST)
        

खेकड़ा के पहलवानों ने लखनऊ में दिखाया दमखम

जागरण संवाददाता, खेकड़ा : लखनऊ में हुई राज्य स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता में खेकड़ा के खिलाडि़यों ने परचम लहराया। नगर स्थित अखाड़े में पहुंचने पर खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया। राजीव गांधी खेल अभियान के तहत 11 फरवरी से लखनऊ के खेल मैदान में आयोजित तीन दिवसीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता में नगर के दादा महारम अखाडे़ के पहलवानों ने भी भाग लिया था। प्रतियोगिता में अखाडे़ के पहलवानों ने पदक ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:56 PM (IST)
        

दीपा और दीक्षित बने चैंपियन

बागपत : नगर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान पीजी कालेज में रही तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का शनिवार को समापन हो गया। प्रतियोगिता का चैंपियन का खिताब बीए तृतीय वर्ष की छात्रा दीपा के नाम रहा। तीन दिवसीय स्व.कालूराम चौहान स्मृति खेलकूद प्रतियोगिता के समापन पर हुई खेल प्रतियोगिता में गोला फेंक में अनिल कुमार प्रथम, राहुल धामा द्वितीय, विकास कुमार तृतीय स्थान पर रहे। 400 मी. दौड़ में दीक्षित खोखर प्रथम,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:55 PM (IST)
        

डीजे कालेज की टीमें रहीं अव्वल

संवाद सहयोगी, बड़ौत : जनता वैदिक कालेज में चल रहे तीन दिवसीय 23वें अंतर महाविद्यालय रोवर-रेंजर समागम का शनिवार को समापन हो गया। समागम में रोवर व रेजर दोनों सेक्शन में डीजे कालेज की टीम अव्वल रहीं। अंतिम दिन प्रभात फेरी निकालने के बाद ध्वज शिष्टाचार के अंतर्गत ईश प्रार्थना तथा ध्वज गीत का गायन किया गया। बाद में रेंजर्स ने पुल निर्माण और रोवर्स ने तंबू निर्माण में अपनी प्रतिभा दिखाई। रोवर-रेंजर ने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:55 PM (IST)
        

पुरा महादेव मेले की तैयारी जोर शोर से शुरू

बागपत : पुरामहादेव फाल्गुनी मेले की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गई हैं। महाशिव रात्रि 17 फरवरी को है और इस दिन जलाभिषेक दोपहर 12.36 बजे झंडापूजन के बाद शुरू होगा। शनिवार को मंदिर समिति की ओर से मेला परिसर में वैरीकेडिंग पूरी की गई। श्रद्धालुओं के आने व जाने के लिए अलग-अलग द्वार बनाए गए। वहीं मेला परिसर में साफ सफाई शुरू कर दी गई। मेला 16 फरवरी से शुरू होगा। महाशिव रात्रि 17 फरवरी को है और जलाभ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:50 PM (IST)
        

यूपी में पहली बार बागपत लड़ेगा ब्रूसेला से जंग

पंकज तोमर, बड़ौत : पशुओं के साथ इंसानी जीवन के लिए बेहद खतरनाक बीमारी ब्रूसोलोसिस का तोड़ भी निकाल लिया गया है। उत्तर प्रदेश में पहली बार बागपत इस गंभीर बीमारी से जंग लड़ने जा रहा है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ने यहां कटिया-बछिया का टीकाकरण शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि छह वर्ष में बागपत जिले को इससे मुक्ति मिल जाएगी। एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि एक वर्ष में 20 फीसद गाय-भैंसों का गर्भपात छह से दस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:49 PM (IST)
        

पुलिस न पकड़ती तो आरोपी कर देता खून

बागपत : पुलिस ने जानी गांव निवासी एक युवक को तमंचे के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि आरोपी युवक अपनी सुसराल में मारपीट का बदला लेने के लिए जा रहा था। उसने आठ माह पहले बिलौचपुरा गांव में एक युवती के साथ लव मैरिज कर ली थी। पुलिस ने आरोपी के पास से एक कार भी बरामद की है। एएसपी विद्या सागर मिश्र ने बताया कि बालैनी थाना क्षेत्र में ¨हडन नदी के पास पुलिस चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान पुलिस ने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:45 PM (IST)
        

ट्रक ने बाइक सवार रौंदे, एक की मौत

बागपत : अमीनगर सराय कस्बा और सराय मोड़ के बीच गैस एजेंसी के पास गन्ने से भरे ट्रक ने बाइक सवार दंपती को कुचल दिया। हादसे में युवक की मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी घायल हो गई। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है। ट्रक चालक फरार हो गया है। बिनौली क्षेत्र के बिजवाड़ा गांव निवासी 40 वर्षीय बाबू शनिवार की सुबह लगभग साढ़े दस बजे अपनी पत्नी इकरामन के साथ बाइक पर लोनी जा रहा था। वह जब अमीनगर सराय कस्बे से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:45 PM (IST)
        

'मर' कर भी जिंदा लौट आया विकास

जागरण संवाददाता, बड़ौत : शहर की पट्टी चौधरान से चार दिन पूर्व लापता हुए पांच वर्षीय बच्चे विकास को पुलिस ने कांधला (शामली) से सकुशल बरामद कर लिया। हालांकि आरोपी ने उसकी हत्या करने का दावा किया था। फिलहाल पुलिस आरोपी के दूसरे साथी की खोजबीन में जुटी है। घर लौटने के बाद परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई है। चार दिन पहले संजय शर्मा का पुत्र विकास का अपहरण कर लिया गया था। पुलिस ने इस मामले में बच्चे के त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:44 PM (IST)
        

एमआरपी से ज्यादा कीमत पर बेची जा रही शराब

जागरण संवाददाता, बागपत : बड़ौत में एक्यूरेट फूड एंड विवरेज प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल शॉप के बाहर आबकारी इंस्पेक्टर और शराब कंपनी के महाप्रबंधक के बीच झगड़ा हो गया। विवाद की वजह बीयर की बोतल पर 20 रुपये की ओवररेटिंग पकड़ना था। इंस्पेक्टर ने जब शॉप पर छापा मारा, तो शराब कंपनी के जीएम शॉप के सामने ही बैठे हुए थे। विवाद इतना बढ़ा कि मामला ऊपर तक पहुंच गया और आरोपी सेल्समैन को तत्काल हटा दिया गया। आबकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:43 PM (IST)
        

अटूट आस्था का केंद्र है बड़ागांव का अतिशय क्षेत्र

जागरण संवाददाता, खेकड़ा : श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र बड़ागांव जैन मत की दृष्टि से विख्यात ही नहीं, अपितु बड़ा ही ऐतिहासिक है। जैन धर्मावलंबी इस गांव की भूमि को तपो व पुण्य भूमि मानकर यहां दूर-दराज से प्रतिदिन मंदिरों के दर्शन करने आते हैं। जनपद के रावण उर्फ बड़ागांव त्रेता युग की यादों से जुड़ा होने के साथ जैन धर्म के तीर्थकर से भी जुड़ा है। यह गांव देश की राजधानी दिल्ली से मात्र 30 किमी व बड़ौत औ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:40 PM (IST)
        

50 हजार वर्ग गज में बना है त्रिलोकतीर्थ धाम

विश्व बंधु शास्त्री, खेकड़ा : जैनाचार्य विद्याभूषण सन्मति सागर महाराज की प्रेरणा व आशीर्वाद से पूर्ण हुआ बड़ागांव का त्रिलोकतीर्थ धाम विश्व की अनुपम कृति साबित होगा। माना जा रहा है कि त्रिलोकतीर्थ जैन दर्शन की यश पताका को दूर दूर तक फैलाने में सक्षम होगा। त्रिलोकतीर्थ का संक्षिप्त परिचय करीब दो अरब की कीमत से निर्मित त्रिलोकतीर्थ धाम का निर्माण वर्ष 2000 से अनवरत जारी है। धाम के प्रबंधक त्रिलोकच... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:40 PM (IST)
        

बड़ागांव में बढ़ी प्रशासनिक अधिकारियों की आवाजाही

जागरण संवाददाता, खेकड़ा : जैसे-जैसे रावण उर्फ बड़ागांव स्थित त्रिलोकतीर्थ धाम के पंचकल्याणक महोत्सव का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे प्रशासनिक अधिकारियों की आवाजाही बढ़ रही है। सुबह से लेकर रात्रि तक अधिकारी समारोह की तैयारी और व्यवस्था की जानकारी ले रहे हैं। महोत्सव समिति के पदाधिकारी भी लगातार बैठक कर हर चीज पर नजर रखे हुए हैं। 17 फरवरी से शुरू होकर 25 फरवरी तक चलने वाले पंचकल्याणक महोत्सव को सफ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:39 PM (IST)
        

पाषाण को भगवान बनाने की क्रिया ही पंचकल्याणक : ज्ञानसागर

जागरण संवाददाता, खेकड़ा : जैन संत आचार्य ज्ञानसागर महाराज ने प्रवचन करते हुए कहा कि पाषाण को भगवान बनाने की क्रिया का नाम ही पंचकल्याणक है। इस प्रक्रिया से पत्थर को मूर्त रूप देकर उसे भगवान बना दिया जाता है, जो पूजनीय हो जाता है। शनिवार को त्रिलोकतीर्थ धाम परिसर में पंचकल्याणक विषय पर प्रवचन करते हुए जैन मुनि ने कहा, वैसे तो हर स्थान पर पत्थर पडे़ रहते हैं, यहां तक प्रतिमाएं भी कारीगरों के पास मौ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:39 PM (IST)
        

'रावण' अपने गांव की भव्यता से आत्ममुग्ध क्यों न होंगे?

बागपत : महाप्रतापी रावण क्या आज आह्लादित नहीं होंगे? अपने बसाये गांव की भव्यता से आत्ममुग्ध नहीं होंगे? उनकी धरती पर विश्वस्तरीय गगनचुंबी त्रिलोकतीर्थ धाम बना है। इसे पहले पंचकल्याणक महोत्सव पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा होगी। राज्यपाल से लेकर तमाम वीवीआइपी हस्तियां शिरकत करेंगी। जाहिर है कि यह नजारा अलौकिक होगा ही। महाबली रावण ने खेकड़ा से कुछ दूरी पर गांव बसाया था, जिसका नाम रावण है। हालांकि बाद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:39 PM (IST)
        

पति से क्षुब्ध होकर किया आत्मदाह का प्रयास

जागरण संवाददाता, बागपत : बिनौली थाना क्षेत्र के जिवाना गुलियान निवासी एक महिला ने अपने दो बच्चों के साथ एसपी आवास पर केरोसिन छिड़ककर आत्मदाह का प्रयास किया। इससे पुलिस में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में केरोसिन की बोतल छीन ली। महिला ने यह कदम अपने पति से क्षुब्ध होकर उठाया है। पुलिस ने महिला और उसके पति के बीच समझौता करने का प्रयास कर रही है। जिवाना गुलियान निवासी अंजुम अपने दो बच्चों को लेकर एसपी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:37 PM (IST)
        

वेलेंटाइन डे का बहिष्कार, मनाया शहीद दिवस

बागपत : कस्बे के युवाओं ने आर्य समाज रोड पर 14 फरवरी को देश की आजादी को अपनी जिंदगी न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद में शहीद दिवस के रूप में मनाया। युवाओं ने शहीदों का नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी। शनिवार को कस्बे के युवाओं ने बैठक का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने 14 फरवरी वेलेंटाइन डे का बहिष्कार कर शहीद दिवस मनाने का फैसला लिया। युवाओं ने 14 फरवरी 1939 में अंग्रेज शासकों से फांसी की सजा पाने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:35 PM (IST)
        

आदर्शो को अपनाने का संकल्प

बागपत : महर्षि दयानंद सरस्वती विद्यापीठ छपरौली के तत्वावधान में महर्षि दयानंद के जयंती पर जागरूकता रैली निकाली। शनिवार को प्रधानाचार्य इजहार खान ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बच्चों ने प्रेरक स्लोगन लिखी तख्तियों के माध्यम से लोगों महर्षि के आदर्शो से अवगत कराया। वेदों की ओर लौटो, महर्षि दयानंद के आदर्शो को फैलाओ, आत्मशुद्धिकरण का मार्ग अपनाओ, पढ़ी लिखी लड़की, रोशनी घर की आदि स्लोगनों के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 10:35 PM (IST)
        
(News from Bagpat, Uttar-pradesh)
« Previous | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | Next »
यह भी देखें