बदायूं

  • सौर ऊर्जा से चलाए जाएंगे राजकीय नलकूप

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:00 AM (IST)

    बदायूं : बिजली संकट से उबरने के लिए जिले के 250 राजकीय नलकूपों को सौर ऊर्जा से संचालित करने की तैयारी की गई है। प्रथम चरण में 150 नलकूपों को शामिल किया गया है। इसकी सूची भी तैयार कर ली गई है, संबंधित जन प्रतिनिधियों से उसका अनुमोदन कराया जा रहा है। यह प्रयोग सफल हो जाने पर जिले के किसानों को बहुत राहत मिलेगी। कृषि आधारित जिले में ¨सचाई के संसाधनों का अभाव है। राजकीय नलकूप और ट्यबवेल ही ¨सचाई के ... और पढ़ें »

  • पंचायतों को मिला सबसे बड़ा अधिकार

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:59 AM (IST)

    बदायूं : ग्राम पंचायत विकास योजना की जिले में भी 11 सीसी रोड के कार्यों के साथ शुरुआत कर दी गई है। आजादी के 67 साल बाद पंचायतों को मिला यह सबसे बड़ा अधिकार बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि पंद्रह दिनों में इस योजना में कम से कम 300 से अधिक निर्माण कार्यों की शुरुआत करा दी जाएगी। खास बात यह है कि एक जैसे कार्य जिला स्तर पर तैयार किए गए मॉडल स्टीमेट से ही कराए जा रहे हैं। प्रधानों को अभी तक ... और पढ़ें »

  • करीब का नाला ही साफ नहीं कर पा रही पालिका

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:50 AM (IST)

    बदायूं : शहर के अन्य नालों की बात दरकिनार करें तो यहां पालिका परिषद के पास में ही बना नाला लंबे समय से चोक पड़ा है। शहर भर की सफाई व्यवस्था का जिम्मा संभालने वाला पालिका प्रशासन पर यह नाला तमाम सवाल खड़े कर रहा है। नाले से उठने वाली दुर्गंध राहगीरों का निकलना दूभर कर रही है तो आसपास के लोगों को बरसात में होने वाली परेशानियों की ¨चता सता रही है। पास में ही धार्मिक स्थलों पर आने-जाने वाले लोगों ने कई... और पढ़ें »

  • संदिग्ध परिस्थितियों में झुलसकर युवती की मौत

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:48 AM (IST)

    बदायूं (दातागंज) : हजरतपुर थाना क्षेत्र के गांव जमालपुर में एक युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।गांव में आत्महत्या की चर्चा चल रही है लेकिन परिजनों ने डिब्बी गिरने से आग लगने की बात कही है। गुरुवार रात करीब 12 बजे जमालपुर निवासी महेश ने 18 वर्षीय पुत्री मावा को झुलसी हुई हालत में भर्ती कराया था। जिला अस्पताल में भर्ती कराने के दौरान उन्होंने बताया था कि डिब्बी गिरने से वह झुलस गई है। जि... और पढ़ें »

  • उसहैत में कार लूटकांड का खुलासा, लुटेरा गिरफ्तार

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:48 AM (IST)

    बदायूं (उसहैत) : थाना क्षेत्र में हरियाणा के फरीदाबाद से बुक करके लाई गई कार लूटकांड का पुलिस ने खुलासा किया है। कार लूटने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया गया है जबकि उसका साथी फरार है। पकड़े गए लुटेरे ने बीते दिनों हुई एक किसान से लूट की घटना को भी स्वीकारा है। पुलिस फरार लुटेरे की तलाश कर रही है। बीते सोमवार की शाम फरीदाबाद टैक्सी स्टैंड से दो युवक कार बुक करने के बहाने लाए थे। चालक विक्रम ¨सह प... और पढ़ें »

  • बोलेरो सवारों को सशस्त्र बदमाशों ने लूटा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:46 AM (IST)

    बदायूं (बिसौली) : गुरुवार रात दर्जनभर सशस्त्र बदमाशों ने लड़की की विदा कराकर ले जा रहे बोलेरो सवारों को अरिल नदी की कटरी में लूट लिया। पुलिस ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस इस घटना में किसी करीबी का हाथ होना मान रही है। जनपद की सीमा पर अरिल नदी की कटरी में गुरुवार रात को दस बजे आधा दर्जन बदमाशों ने हथियारों के बल पर बोलेरो सवारों को लूट लिया। बताते है कि थाना सिरौली के गांव शहवाजपुर निवास... और पढ़ें »

  • सीजेएम कोर्ट में तलबी अर्जी पर आज होगी बहस

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:46 AM (IST)

    बदायूं : कश्मीर पर विवादित बयान के मामले में सीजेएम मोहम्मद असलम सिद्दीकी की अदालत में कैबिनेट मंत्री आजम खां को तलब करने पर शनिवार को बहस होगी। 21 सितंबर 2010 को बड़े सरकार की दरगाह पर मंत्री आजम खां ने मीडिया को यह बयान दिया था कि केंद्र सरकार के पास एक ही मुस्लिम मंत्री गुलाम नवी आजाद हैं। वह भी उस कश्मीर के जिसका भूगोल में यह पता नहीं कि वह भारत में है या फिर पाकिस्तान में। वादी उज्जवल गुप्त... और पढ़ें »

  • बीएड विद्यार्थियों को बताया पढ़ाने का तरीका

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:44 AM (IST)

    बदायूं : बीएड विद्यार्थियों को विद्यालयों में पढ़ाई के तौर तरीके बताए गए। सामाजिक समस्या और स्कूल में पढ़ाई का प्रबंधन सिखाया गया। मौका था, दास कॉलेज में चल रही इग्नू के प्रशिक्षण कार्यक्रम का। डॉ. मुकेश चंद्र ने समूह के बारे में विस्तार से बताया। कुलदीप ¨सह, निहार रंजन, मुकीमउद्दीन, भाय ¨सह, अंचला गुप्ता ने कक्षाओं में सीखे हुए कार्य का ब्योरा प्रस्तुत किया। सामाजिक समस्या पर चर्चा हुई। विद्यालय ... और पढ़ें »

  • बीएड विद्यार्थियों को बताया पढ़ाने का तरीका

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:42 AM (IST)

    बदायूं : बीएड विद्यार्थियों को विद्यालयों में पढ़ाई के तौर तरीके बताए गए। सामाजिक समस्या और स्कूल में पढ़ाई का प्रबंधन सिखाया गया। मौका था, दास कॉलेज में चल रही इग्नू के प्रशिक्षण कार्यक्रम का। डॉ. मुकेश चंद्र ने समूह के बारे में विस्तार से बताया। कुलदीप ¨सह, निहार रंजन, मुकीमउद्दीन, भाय ¨सह, अंचला गुप्ता ने कक्षाओं में सीखे हुए कार्य का ब्योरा प्रस्तुत किया। सामाजिक समस्या पर चर्चा हुई। विद्यालय ... और पढ़ें »

  • नशा सुंघाकर तीन लोगों को लूटा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:29 AM (IST)

    बदायूं (उझानी) : कोतवाली क्षेत्र के कछला से सहसवान जाने वाले रोड पर एक ट्रक चालक समेत तीन लोगों को नशा सुंघाकर लूट लिया गया। वारदात को अंजाम देने के बाद उन्हें सड़क किनारे बेहोशी की हालत में डालकर लुटेरे फरार हो गए। उन्हें सीएचसी में भर्ती कराया गया है। जहां होश नहीं आया है। उत्तरांचल से एक ट्रक कासगंज को बजरी उतारने गया था। बजरी उतारने के बाद वह वापस लौट रहे थे। इसी दौरान किसी जहरखुरानी गिरोह के न... और पढ़ें »

  • घरेलू कलह में महिला ने किया आत्मदाह

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:28 AM (IST)

    बदायूं(बिल्सी) : थाना क्षेत्र के गांव पहाड़पुर में एक महिला ने घरेलू कलह के चलते आग लगाकर आत्मदाह कर लिया। मृतका के परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बगैर शव की अंत्येष्टि कर दी। महिला की मौत के बाद चार बच्चों के सिर मां का साया छिन गया है। गुरुवार रात किसी बात को लेकर महिला का पति से विवाद हो गया। करीब 32 वर्षीय महिला ने इसी विवाद के चलते हंगामा काटा तो आसपास के लोगों ने समझाकर उसको शांत कर दिया। देर... और पढ़ें »

  • तालाबों का वजूद लौटाने को ग्रामीणों ने की खोदाई

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:26 AM (IST)

    बदायूं (दातागंज) : तालाबों को नया जीवन देने की मुहिम में ग्रामीण जुट गए हैं। प्रधान मनरेगा के साथ ग्रामीणों के श्रमदान से तालाबों का अस्तित्व लौटाने लगे हैं। दैनिक जागरण की तलाश तालाबों के अभियान ने ग्रामीणों में तालाबों के प्रति संवेदना को जगाया, तो जागरूक ग्रामीण प्रधान के सहयोग से फावड़ा लेकर तालब खोदाई के लिए पहुंचने लगे। शुक्रवार को जिले में कई स्थानों पर तालाबों की खोदाई का सिलसिला चला। दाताग... और पढ़ें »

  • समरकैंप में बच्चों को डांस करना सिखाया

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:24 AM (IST)

    बदायूं : ब्लू¨मगडेल परिसर में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में बच्चों ने खूब मस्ती की। शिविर में बच्चों को विभिन्न प्रकार की कलाएं, खेल आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। क्रिकेट, स्के¨टग, तैराकी, टेबिल टेनिस विभिन्न प्रकार के नृत्य, मेंहदी-रंगोली, आर्ट एंड क्राफ्ट, अंग्रेजी वार्तालाप इंग्लिश कनर्वशेसन आदि के बारे में जानकारी दी गई। दिल्ली से आए अनुपम पाठक ने बच्चों को नृत्य सिखाया। तरणताल में बच्च... और पढ़ें »

  • मासूम पर पागल कुत्ते ने किया हमला

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:23 AM (IST)

    बदायूं (उघैतीे) : घर के बाहर दरवाजे पर खेल रही बालिका पर पागल कुत्ते ने हमलाकर उसका मुंह नोंच डाला, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। परिजन उसका निजी चिकित्सक के यहां इलाज करा रहे हैं। कस्बा क्षेत्र के मेवली रोड निवासी कल्लू शाक्य की तीन वर्षीय नातिन नव्या घर के बाहर दरवाजे पर खेल रही थी। इसी दौरान एक पागल कुत्ते ने मासूम बालिका पर हमला बोलकर उसका मुंह नोंच डाला। बालिका के चीखने चिल्लाने पर पास क... और पढ़ें »

  • पंचायत संवारेगी तालाबों का स्वरूप

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:03 AM (IST)

    बदायूं (उसावां) : नगर पंचायत के तीन तालाब हैं। तीनों से अवैध कब्जा हटाने की कवायद शुरू हो गई है। नगर पंचायत अध्यक्ष ने तालाबों के आसपास के जमीन वालों को अवैध कब्जा हटाने का निर्देश दिया है। साथ ही तालाबों के सुंदरीकरण की कार्ययोजना भी बनाई जाएगी। अध्यक्ष ने स्पष्ट किया है कि वह तालाबों का वजूद कायम करेंगे। तालाबों का आस्तित्व लौटाने के लिए गुरुवार को गूरा बाईपास स्थित माधव तालाब की सफाई के लिए ग्... और पढ़ें »

  • फंसे डेरी योजना के तीस मामले

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:03 AM (IST)

    बदायूं : डेरी योजना मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है, लेकिन जनपद में गत वित्तीय वर्ष 2015-16 के तीस मामले अभी तक विभागीय तथा बैंकों के शाखा प्रबंधकों, आवेदनकर्ताओं की लापरवाही के कारण लंबित हैं। बैंक अधिकारी आवेदनकर्ताओं की ओर से औपचारिकताएं पूर्ण न करने, जबकि आवेदनकर्ता, बैंक अधिकारियों पर तरह-तरह के आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी प्रताप ¨सह भदौरिया ने आवेदनकर्... और पढ़ें »

  • विवाहिता को जलाकर मार डाला

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)

    बदायूं (बिल्सी) : थाना क्षेत्र के गांव सतेती में दहेज की खातिर विवाहिता की जलाकर हत्या कर दी गई। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी फरार हो गए। मौके पर पहुंचे मृतका के मायके वालों ने पति समेत पांच लोगों पर दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है। शाहजहांपुर के गांव कुढ़ौरिया निवासी राजकुमारी ने 25 वर्षीय बेटी अन्नू की शादी तीन साल पहले बिल्सी थाना क्षेत्र के गांव सतेती न... और पढ़ें »

  • महिला से असलाह के बल पर दुष्कर्म

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)

    बदायूं (उझानी) : कोतवाली क्षेत्र में दवा लेकर लौट रही महिला के साथ गांव के ही युवक ने असलाह के बल पर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। वारदात के बाद आरोपी फरार हो गया। पीड़िता कोतवाली पहुंची और मामले की तहरीर पुलिस को दी लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। बुधवार को शाम के वक्त उझानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली 40 वर्षीय महिला बरेली स्थित अस्पताल से दवा लेकर घर लौट रही थी। वह उझानी बा... और पढ़ें »

  • जरीफनगर में पकड़ी गई प्रतिबंधित पशुओं की खालें

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)

    बदायूं : जरीफनगर पुलिस ने थाना क्षेत्र के रास्ते से ले जाई जा रहीं प्रतिबंधित पशुओं की खालों से भरी डीसीएम बरामद की है। पुलिस का घेरा तोड़कर तस्कर भागने में कामयाब रहे। दो सौ से ज्यादा खालें बरामद करने के बाद पुलिस ने अज्ञात तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। काफी समय से इलाके में चल रही पशु तस्करी की जानकारी होने के बाद भी पुलिस ने तस्करों पर लगाम नहीं कसी थी। पब्लिक के लामबंद होने पर पुलिस ने... और पढ़ें »

  • इलाज के दौरान बच्चे की मौत, हंगामा

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)

    बदायूं (सिलहरी) : बिनावर थाना क्षेत्र के गांव ¨भदुलिया प्लासी निवासी गौरव के पांच वर्षीय पुत्र रोहित के अचानक पेट में दर्द उठा था। उसकी तबीयत खराब होने पर उसकी मां शीला उसको दवा दिलाने बिनावर कस्बे में ले गई थी। बिनावर स्थित एक डॉक्टर की क्लीनिक पर उसको भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टर ने उस बच्चे को इंजेक्शन लगाया। इससे उसकी मौत हो गई। इस बात की जानकारी मिलने पर परिजन क्लीनिक पर पहुंच गए। उन्होंने डॉ... और पढ़ें »

(News from Badaun, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें