Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बदायूं

अनुपयोगी को उपयोगी बनाना सीखें अक्षत से

you learn to akshat

बदायूं : अनुपयोगी वस्तुओं को उपयोगी बनाना सीखना है तो अक्षत से मिलिए। जन्म से मूक बधिर 12 वर्षीय अक्षत अनुपयोगी चीजों से सजावटी सामान बना देते हैं। इतना ही नहीं पेंटिंग की अच्छी करते हैं। अब परिवार वाले उसके बनाए सजावटी सामानों व चित्रों की प्रदर्शनी लगाने की तैयारी में हैं। उनका यह हुनर दूसरे बच्चों के लिए भी प्रेरणा दायक है। कृष्णापुरी मोहल्ले के अक्षत जन्म से मूक बधिर हैं। अक्षत बरेली के राजक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:45 AM (IST)
        

फांसी का फंदा लेकर धरने पर बैठे निजी बस वाले

bus drivr protest for incrochment

बदायूं : डग्गामारी के खिलाफ चल रहे आदोलन में निजी बस संचालक आत्महत्या करने के लिए फांसी का फंदा बनाकर धरना-स्थल पर पहुंचे। बसें बंद होने से आ रही दिक्कतों की सूचना पर सीओ सिटी ने टीएसआई को हटाने के साथ ही शहर से बाहर डग्गामार वाहनों को खड़ा करने का आश्वासन दिया, लेकिन धरातल पर इसका असर दिखने के बाद ही हड़ताल खत्म करने का एलान किया गया। बस यूनियन ने कहा कि अब कार्रवाई सभी को दिखनी चाहिए, इसके बाद ही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:44 AM (IST)
        

रिश्तों को निभाने से जीवन रसमय

satsang

बदायूं : गणेश सेवा मंडल की ओर से मनाए जा रहे गणेश महोत्सव में सोमवार को गणेश विवाह का आयोजन किया गया। झांकी सजाई गई और बैंडबाजों के साथ बरात भी निकाली गई। कथा सुना रहीं साध्वी पूजा वशिष्ठ ने माहौल को भक्तिमय बना दिया। भगवान गणेश के विवाह की कथा सुनाते हुए साध्वी ने कहा कि ऋद्धि-सिद्ध के साथ भगवान गणेश की आराधना करने ज्ञान के साथ सुख, संपदा और वैभव की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि जब तक सत्कर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:43 AM (IST)
        

युवती को बहलाकर ले जाने का मुकदमा दर्ज

बदायूं : जिले में अलग-अलग थानक्षेत्रों से चार किशोरियों के गायब होने की शिकायत की गई है। अधिकारियों ने सभी मामलों की जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। पुलिस ने एक मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के एक गांव से 28 अगस्त को एक युवती अचानक लापता हो गई। परिजन उसकी तलाश करते रहे, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। सोमवार को परिजनों ने कुछ लोगों के खिलाफ बहला-फुसलाकर ले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:42 AM (IST)
        

श्रमिकों के धरने पर पहुंचे बसपाई

sugar mil protest

बदायूं : शेखूपुर चीनी मिल के कर्मचारियों के धरने पर बसपा कार्यकर्ता भी पहुंचे और आंदोलन का समर्थन किया। मालवीय आवास गृह पर चीनी मिल कर्मियों का धरना 56वें दिन भी जारी रहा। जेपी पंत ने कहा कि सत्य की हमेशा जीत होती है। मिल प्रशासन की कूटनीति जिला प्रशासन समझ चुका है। बसपा जिलाध्यक्ष डा.क्रांति कुमार ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ धरना स्थल पर पहुंचकर चीनी मिल कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:42 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने पीएनबी बैंक पर काटा हंगामा

protest in front of PNB

बदायूं, उसावां : भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते खोलने में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर स्थानीय पीएनबी शाखा पर जमकर हंगामा किया। शाखा प्रबंधक ने खाता खोलने को लेकर लगाए आरोप निराधार बताए हैं। कस्बे में एसबीआई तथा पीएनबी की ही महज दो शाखाएं हैं। स्टेट बैंक ने जन धन योजना के खाते खोलने की जिम्मेदारी अपने स्थानीय बीसी को दे रखी है। मगर ग्रामीण बैंकों में खो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:38 AM (IST)
        

एलआइसी की 58वीं वर्षगांठ मनाई गई

lic 58th yearly festival

बदायूं : भारतीय जीवन बीमा निगम बदायूं शाखा में सोमवार को निगम की 58वीं वर्षगांठ मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ शाखा प्रबंधक धु्रव सिंह ने किया। शाखा प्रबंधक ने बताया कि भारतीय जीवन बीमा निगम का राष्ट्रीयकरण तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के द्वारा एक सितंबर 1956 को किया गया जिसका उद्देश्य जनता का पैसा जनता के लिए था। बीमा सप्ताह के दौरान बच्चों की क्विज प्रतियोगिता बीमा धारकों की संगोष्ठी ए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:37 AM (IST)
        

स्क्रीन पर बच्चों से सीधे संवाद करेंगे मोदी

बदायूं : बेसिक शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक ने बीएसए व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य से 5 सितंबर को दोपहर 3 बजे से लेकर 4.45 बजे के बीच बच्चों को प्रधानमंत्री का संबोधन सुनवाने के लिए उपकरणों की व्यवस्था कराने को कहा है। प्रधानमंत्री स्कूलों को टेलीविजन ब्राडकास्ट, वेबकास्ट, यू ट्यूब पर वीडियो स्ट्रिीमिंग और रेडियो ब्राड कास्ट के माध्यम से संबोधित करेंगे। सभी विद्यालयों से अध्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:12 AM (IST)
        

आवासीय लर्निग कैंप शुरू

learnnig camp camp ready

बदायूं : प्राथमिक विद्यालय सराय फकीर में समेकित शिक्षा द्वारा आवासीय एक्सीलेरेटेड लर्निग कैंप प्रारंभ कर दिया गया है। कैंप में 120 मूक बधिर, दृष्टि बाधित बच्चों को नि:शुल्क आवासीय शिक्षण व प्रशिक्षण देने के लिए स्पेशल टीचरों एवं केयर टेकर की तैनाती की गई है। सोमवार को कैंप का उद्घाटन प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सोमनाथ विश्वकर्मा, समेकित शिक्षा के जिला समंवयक जितेंद्र सिंह, वित्त एवं लेखा अध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:10 AM (IST)
        

सिलेंडर से ऊंचा रखें चूल्हा, तब बचेंगी आग से

school girls trainng

बदायूं : शहर की सिंगलर ग‌र्ल्स इंटर कालेज में छात्राओं को घरेलू गैस से होने वाली हानि के बारे में बताया गया। गैस की लीकेज से होनी वाली आग की घटनाओं पर रोकथाम करने के टिप्स भी दिए गए। जानकारों ने कहा कि गैस सिलेंडर से चूल्हा हमेशा ऊंचाई पर रखें। सोमवार को बदायूं गैस एजेंसी की ओर से हुए कार्यक्रम में एजेंसी संचालक अनूप अग्रवाल ने छात्राओं से कहा कि थोड़ी सी भी लापरवाही से कभी-कभी बड़े हादसे हो जाते ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:10 AM (IST)
        

मेडिकल स्टोर से बिक रही सरकारी दवा

बदायूं : मेडिकल स्टोरों से सरकारी अस्पताल की दवाएं बिक रही हैं। मामले की शिकायत मिली तो डीएम ने जांच शुरू करा दी है। गोपनीय ढंग से इसकी जांच कराई जा रही है। इससे फार्मासिस्टों में हड़कंप मचा हुआ है। शनिवार को अचानक जिला औषधि निरीक्षक पवन शाक्य, बेसिक के वित्त एवं लेखाधिकारी ब्रजेश कुमार अचानक जिला अस्पताल और महिला अस्पताल के दवा स्टोरों में पहुंचकर दवाओं की जांच पड़ताल करने लगे। जिला प्रशासन और स्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:09 AM (IST)
        

ननिहाल से लौट रही बच्ची को डीसीएम ने कुचला

a child dead in road accident

बदायूं : शहर में मां के साथ ननिहाल से लौट रही एक बच्ची की डीसीएम ने कुचल दिया। हादसे के बाद चालक डीसीएम लेकर फरार हो गया। बच्ची की मौत पर परिजनों का रो-रोकर का बुरा हाल है। अलापुर थाना क्षेत्र के गांव उपरैला निवासी सत्यदेव की पत्‍‌नी सुनीता अपने बच्चों के साथ मिर्जापुर थाना क्षेत्र के गांव सिंहा युसुफपुर स्थित अपने मायके गई थी। सोमवार को वह अपने घर वापस जा रही थी। रोडवेज बस स्टैंड पर उतरने के बाद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:08 AM (IST)
        

कार सवार सगे भाइयों का सिर फोड़ा

attack on car deiver

बदायूं : शहर के रोडवेज बस स्टैंड के पास कार से जा रहे दो सगे भाइयों को अज्ञात हमलावरों ने घेर लिया। उन्होंने पत्थर मारकर दोनों को गंभीर रूप से घायल कर दिया। घटना को अंजाम देने के बाद वह फरार हो गए। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है। सोमवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला नाहरखां सराय निवासी सुनील मौर्य अपने भाई गगन मौर्य के सा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:07 AM (IST)
        

तेल चोर में चालक बर्खास्त, कंडक्टर को जेल

बदायूं : तेल चोरी करने पर रोडवेज के एआरएम जेपी सिंह ने एक नियमित रोडवेज बस चालक को बर्खास्त कर दिया। जबकि एक चालक व तीन परिचालक समेत पांच लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। इसमें एक परिचालक को जेल भेज दिया गया है। रोडवेज में बस चालक चंद्रवीर सिंह पर दो साल पहले 110 तेल चोरी का आरोप लगा। मामले की जांच पीलीभीत व बरेली के एआरएम से कराई गई थी। जांच में चालक को दोषी पाया गया है और उसे बर्खास्त करने की संस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:04 AM (IST)
        

हकीकत को मात देतीं झूठी कहानियां

बदायूं: कटरा सआदतगंज कांड तो याद ही होगा। देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी सीबीआइ भी अब तक जिस मोड़ पर पहुंची है, उससे यह तो साफ है कि तहरीर में काफी हद तक सच्चाई नहीं लिखी गई है। कहानी ऐसी थी कि प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर मीडिया और समाज तक ने बड़ी सहजता से विश्वास कर लिया। खैर हकीकत क्या है, यह सामने आना बाकी है। बदायूं में इस प्रकार की मनगढंत कहानियां रचकर विरोधियों को फंसाने की साजिशें आए दिन सामने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:02 AM (IST)
        

बेहतर ट्रैफिक का मास्टर प्लान तैयार

master plan ready for city traffic

बदायूं : जिले की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। एक ओर जहां डग्गामार वाहनों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया जाएगा वहीं 11 ब्लैक स्पाट भी चिह्नित किए गए हैं। इन स्थानों पर गति अवरोधक और संकेतक लगवाए जाएंगे। कलेक्ट्रेट में सोमवार को हुई जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शंभूनाथ ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से अधिक दुर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:01 AM (IST)
        

सचिव आत्महत्या प्रकरण की फिर होगी विवेचना

बदायूं : ब्लाक समरेर के ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार के आत्महत्या प्रकरण की पुलिस दोबारा विवेचना करेगी। पुलिस लाइंस में सोमवार को जिलाधिकारी शंभूनाथ एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। अधिकारियों ने शिकायत कर्ताओं से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना। समीक्षा में पाया गया कि पुलिस, एआरटीओ, मुख्य चिकित्सा अधी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:00 AM (IST)
        

दो भाइयों समेत तीन को 5-5 साल की कैद

बदायूं : कोर्ट ने गंभीर चोटें पहुंचाने के जुर्म में दो भाइयों समेत तीन को पांच-पांच वर्ष की कैद समेत पांच-पांच हजार रुपये जुर्माना डाला। बता दें कि थाना हजरतपुर के ब्रजेंद्र गिरि, प्रमोद गिरि, विनोद गिरि ने वादी को गंभीर चोटें पहुंचाई। न्यायालय कक्ष तीन की न्यायाधीश रीता कौशिक के न्यायालय में गंभीर चोटें पहुंचाने का मुकदमा चलाया गया। रीता कौशिक की न्यायालय की सरकारी वकील साधना शर्मा व बचाव पक्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:59 PM (IST)
        

सूखती फसलों को मिली संजीवनी

rain fall

बदायूं : लंबे इंतजार के बाद सोमवार की शाम मौसम का मिजाज बदला। करीब आधा घंटा तक हुई बरसात से सूख रही फसलों को मानो संजीवनी मिल गई। इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए भजन-कीर्तन और तप कर रहे लोगों की भी ईश्वर के प्रति आस्था प्रगाढ़ हुई। बारिश होने से उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों को बहुत राहत मिली। बारिश के लिए जगह-जगह तप कर रहे लोगों में भी ईश्वर के प्रति आस्था प्रगाढ़ हुई है। जिले में इस साल बेहद कम ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:58 PM (IST)
        

बाढ़ से बेघर हुए लोगों को नहीं मिला आशियाना

बदायूं : गंगा और रामगंगा में आई बाढ़ से प्रेमी नगला और नवादा मधुकर गांव का अस्तित्व मिट गया है। बेघर हुए ग्रामीणों को दूसरी जगह बसाने की कवायद तो महीनों से चल रही है, लेकिन अभी तक उनको आशियाना मुहैया नहीं कराया गया है। अभी भी दर्जनों परिवार दूसरे गांवों में शरणार्थी की तरह रहने को मजबूर हैं। इस बार गंगा उफनाई तो प्रेमी नगला गांव को तबाह कर दिया। वहीं रामगंगा ने नवादा मधुकर गांव पर कहर बरपाया। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:58 PM (IST)
        
(News from Badaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें