Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बदायूं

साडि़यों का घेरा बनाकर खेत की रखवाली

security of vegitable crop

बदायूं : नीलगायों के आतंक से परेशान किसानों ने अपनी फसल को बचाने के लिए देसी नुस्खा अख्तियार किया है। खेत के चारों ओर से साड़ियों का घेरा बना दिया है। वजीरगंज क्षेत्र के अलीनगर गांव में गेहूं की कटाई चल रही है। सड़क के किनारे कई खेतों में अजीब नजारा दिखाई दे रहा था। किसानों ने अपने खेतों को चारों तरफ से पुरानी साड़ियों से घेर रखा है। नजदीक जाने पर पता चला कि किसानों ने भिंडी और अरवी बोई है। फसल को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:29 PM (IST)
        

अब संगीनों के साए में स्ट्रांग रूम

EVMs are secure beneath of guns

बदायूं : लोकसभा चुनाव में मतदान सम्पन्न होने के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया है। सुरक्षा के लिए अ‌र्द्ध सैनिक बलों का पहरा बैठाया गया है। विधान सभावार सभी ईवीएम को सामान्य प्रेक्षक आनन्दराव विष्णु पाटील, जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, एसएसपी अतुल सक्सेना, उप जिला निर्वाचन अधिकारी शाीलधर सिंह यादव, समस्त एआरओ सहित प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्थानीय मण्डी समिति स्थित स्ट्राग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:27 PM (IST)
        

डीएम ने अधिकारी-कर्मचारियों को सराहा

बदायूं : लोकसभा चुनाव सकुशल निपट जाने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने समस्त प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों तथा कर्मचारियों के कार्यो की सराहना की है। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पूर्ण निष्ठा और लगन से अपने-अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करते हुए लोकसभा चुनाव में मतदान निष्पक्ष, निर्भीक, स्वतन्त्र एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:25 PM (IST)
        

बड़ी लाइन पर ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी

bareilly to broadgaze line will be start soon

जासं, बदायूं : बरेली टू कासगंज तक चल रहा ब्रॉडगेज कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। ऐसे में बदायूं से बरेली के बीच बड़ी लाइन की ट्रेनें मई के पहले सप्ताह में ही शुरू होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। आमान परिवर्तन के लिए रामगंगा पर कनेक्टिविटी को लेकर उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे के मध्य चल रहा विवाद भी थम गया है। दोनों महकमों में समझौता होने के बाद कुछ तकनीकी कमी की वजह से सिग्नल नहीं मिल पा रहा था... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:24 PM (IST)
        

पौने तीन घंटे की नींद और मैनपुरी रवानगी

hard work of MLC dharmendra

मुख्य संवाददाता, बदायूं : शायद स्टाफ को पहले से ही पता था, तभी तो सुबह छह बजे ही ड्राइवर से लेकर सुरक्षाकर्मी तक सब अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद। देर रात तक जगना और सुबह जल्दी उठना अमूमन सांसद धर्मेन्द्र यादव की आदत में शुमार है, लेकिन महीनों से चुनाव प्रचार में दिन रात की भागदौड़ के बाद गुरुवार को मतदान के बाद भी लोगों से मिलने व बातचीत का क्रम देर रात्रि करीब दो बजे के बाद तक तक चलता रहा। इसके बाद भी अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:21 PM (IST)
        

शहर जैसी गांव में भी आने लगी जागरूकता

बदायूं : आम चुनाव में मतदान के प्रति शहर की तरह अब ग्रामीण इलाकों में भी जागरूकता आने लगी है। सदर विधानसभा क्षेत्र की तरह शेखूपुर विधानसभा क्षेत्र में भी 64 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दूसरे क्षेत्रों में भी 60 से 61 प्रतिशत मतदान हुआ है। पिछले आम चुनावों की बात करें तो मतदान 50 प्रतिशत के इर्द-गिर्द ही रहता था। बमुश्किल 20 प्रतिशत वोट पाने वाले ही सांसद चुन लिए जाते थे। इस बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:15 PM (IST)
        

लीक पाइन लाइनों से बढ़ी समस्या

leak pipe line

बदायूं : शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए बिछाई गई पाइप लाइनें जगह-जगह लीक हो गई हैं। इससे लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। कई इलाकों में जहां प्रेशर कम होने की वजह से पानी नहीं पहुंच रहा है तो कई जगह टोटियों से गंदा पानी निकल रहा है। नगर पालिका प्रशासन की ओर से करोड़ों रुपये शुद्ध पेयजल के नाम खर्च किए थे। कार्यदायी संस्था जल निगम ने योजना को अमलीजामा पहनाने की बजाय उसमें बंदरबांट का खेल शुर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:12 PM (IST)
        

यीशु के सात वचनों का कराया स्मरण

event of good friday

बदायूं : गुड फ्राइडे पर चर्चो में प्रार्थना सभा का आयोजन कर प्रभु यीशु के सात वचनों का स्मरण किया गया। पादरी ने यीशु के संदेशों का वाचन करते हुए उनके बताये मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। इंदिरा चौक स्थित मैथोडिस्ट चर्च में हुई प्रार्थना सभा में पादरी राजीव मैसी ने प्रभु यीशु के सात वचनों को सुनाते हुए मौजूद लोगों को यीशु के बताए मार्ग पर चलने की नसीहत दी। लोटनपुरा स्थित क्राइस्ट मैथोडिस्ट चर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:10 PM (IST)
        

मतदान पर्ची ने किया वोटरों को निराश

जासं, बदायूं : जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार सबसे ज्यादा प्रयास किए गए। जिसका असर यह रहा कि मतदान प्रतिशत तो बढ़ा, फिर भी अपेक्षित मतदान नहीं हो सका। इसके कारण तो कई रहे, लेकिन सबसे बड़ा कारण वोटर पर्ची को माना जा रहा है। शायद ही ऐसा कोई बूथ रहा हो जहां वोटर पर्ची की शिकायत न मिली हो। यह चुनाव भविष्य में होने वाले चुनावों के लिए बड़ा सबक दे गया। चुनाव आयोग पिछले एक साल से शत प्रतिशत म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 06:23 PM (IST)
        

मतदान से वंचित रह गए तमाम वोटर

बदायूं : मतदान प्रतिशत बढ़ाने के इंतजाम तो बहुत किए गए, लेकिन अधिकांश स्थानों पर बीएलओ की लापरवाही की शिकायतें मिली हैं। बहुत से मतदाताओं की पर्ची नहीं पहुंची। पार्टी के विस्तरों पर तलाशते रहे चुनाव पर्चियां निराश होकर बिना मतदान किए घर वापस लौट आए। शहर के कई मुहल्लों में बीएलओ द्वारा मतदान करने की पर्चियां पूरी तरह से मतदाता तक नहीं पहुंच सकी। जिसको लेकर मतदान करने के लिए मतदाता पूरे दिन परेशान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 12:00 AM (IST)
        

झुलसी महिला, भाई ने ससुरालियों पर लगाया आग लगाने का आरोप

बदायूं : बिल्सी थानाक्षेत्र में एक महिला संदिग्ध रूप झुलस गई। सूचना पर पहुंचे मायके वालों उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां हालत गंभीर होने पर उसे बरेली रेफर कर दिया गया। महिला के भाई ने ससुराल वालों पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगाने का आरोप लगाया है। बिल्सी के गांव हैदलपुर निवासी राजकुमार की पत्‍‌नी कुसुम (28) गुरूवार को संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग में झुलस गई। इसकी सूचना किसी ने मायके ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 12:00 AM (IST)
        

मायके में रह रही महिला पर पति ने हमला बोला

बदायूं : मायके में रह महिला के पति ने हंसिया से उसके गले पर वार कर घायल कर दिया। घटना को अंजाम देने के बाद हमलावर फरार हो गया। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने घायल को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से डाक्टरों ने उसे बरेली रेफर कर दिया। नगर के मुहल्ला गदरपुरा की रहने वाली मुन्नी की शादी संभल गेट निवासी बब्लू से हुई है। करीब छह महीनों से मियां-बीवी में झगड़े की वजह से मुन्नी अपने मायके में ही रह रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:58 PM (IST)
        

अफसरों व उनकी पत्नियों ने दिखाया उत्साह

बदायूं : आमतौर पर चुनाव कराने में मशगूल रहने वाले अधिकारी, कर्मचारी और उनकी पत्‍ि‌नयां वोट नहीं डाल पाते हैं, लेकिन इस बार यह मिथक टूटता दिखाई दिया। अधिकारियों और उनकी पत्‍ि‌नयों ने भी मतदान किया। प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए महीनों से अभियान चला रहे थे। महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा था। पोस्टल बैलेट से तो हर बार मतदान कराया जाता था, लेकिन न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:57 PM (IST)
        

पुलिस ने नहीं माना कलेक्टर का आदेश

police did not followed the order of DM

बदायूं : डीएम सीपी त्रिपाठी के निर्देश थे कि कोई भी मतदाता अपने निजी वाहन से बूथ तक वोट डालने जा सकता है। उसके वाहन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। डीएम ने यह आदेश मतदाताओं की सहूलियत को देखते हुए दिए थे। लेकिन पुलिस ने आदेश मानने की बजाय इसकी धज्जियां उड़ा दीं। बूथों तक आने वाले वाहनों के टायरों में सूजे घोंपकर पंक्चर किए गए। इतना ही नहीं लोगों को डंडा दिखाकर दहशत का माहौल बनाया गया। शहर में अधिकांश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

छिटपुट झड़पों के बीच 61.5 फीसद मतदान

61.5 percent voting held between minor skirmish

बदायूं: कुछेक घटनाओं को छोड़कर बदायूं लोकसभा सीट के लिए आज मतदान आमतौर पर शातिपूर्ण रहा। पांचों विधान सभा सीटों पर कुल 61.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शहर, गुन्नौर और बिल्सी इलाकों में फर्जी मतदान और बूथ कैप्चरिंग की कोशिशों पर पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर देर शाम छह बजे तक चला। कुछ बूथों पर शाम करीब सात बजे तक वोट डाले गए। मतदान के दौरान कमिश्नर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

बूथ पर गिरी बिजली, मची भगदड़

sky light fell on booth

बदायूं : मतदान के दौरान शहर के एक बूथ पर आकाशीय बिजली गिरने से भगदड़ मच गई। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ। सहसवान के एक गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन लोग झुलस गए। गुरुवार को मतदान के दौरान दोपहर में अचानक मौसम खराब हो गया। दातागंज तिराहा स्थित विज्ञानानंद रामनारायण वैदिक इंटर कालेज के बूथ पर मतदाता और सुरक्षा कर्मी मौजूद थे। अचानक आकाशीय बिजली परिसर में गिरी तो भग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

कमिश्नर और डीआईजी ने लिया बूथों का जायजा

commisnor and DIG inspected the booths

बदायूं : मंडलायुक्त अजय कुमार और डीआईजी आरकेएस राठौर ने जिले के विभिन्न बूथों पर मतदान का जायजा लिया। दोपहर में कमिश्नर ने शहर के इस्लामियां इंटर कालेज में बने बूथों का निरीक्षण किया। उन्होंने जहां मतदान कार्मिकों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली वहीं मतदाताओं से भी पूछताछ की। इसके अलावा उन्होंने शहर के कई और बूथों का भी जायजा लिया। इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट राजेंद्र यादव, तहसीलदार सदर राजमणि मिश्र भी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

बिल्सी में नहीं आग बुझाने के इंतजाम

बदायूं : तहसील मुख्यालय पर एक दशक बीत जाने के बाद भी फायर स्टेशन की स्थापना न होने से आग बुझाने के लिए लोगों को बदायूं व सहसवान की फायर ब्रिगेड गाड़ियों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। बिल्सी को तहसील का दर्जा मिले एक दशक से भी ज्यादा समय बीत चुका है, लेकिन तहसील स्तरीय तमाम सुविधाओं का यहां पूरी तरह से अभाव है। इन्हीं सुविधाओं में प्रमुख नाम अग्निशमन कार्यालय का है। मुख्यालय पर अभी तक इसकी स्थापना नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

दो बूथों पर भिड़े समर्थक, हंगामा

turbulance on two booths

बदायूं : शहर में मतदान के बीच दो बूथों पर दो प्रत्याशियों के समर्थक आमने-सामने हो गए। एक पक्ष ने दूसरे पर बूथ कैप्चरिंग का प्रयास किया। भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने हंगामा करने वालों को दौड़ा दिया। चर्चाएं रहीं कि एक प्रत्याशी के बस्तों को दोनों बूथों से पुलिस की मौजूदगी में फेंका गया। एक बूथ पर पोलिंग एजेंट को तमंचा दिखाकर धमकाने की चर्चाएं भी सुर्खियों में रहीं। इस्लामियां इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

भाजपा ने लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप

बदायूं : भाजपा ने सपा नेताओं पर बूथ कैप्चरिंग कराने का आरोप लगाते हुए फैक्स के जरिए चुनाव आयोग से शिकायत की है। भाजपा प्रत्याशी वागीश पाठक के चुनाव एजेंट अजीत कुमार वैश्य ने चुनाव आयोग को भेजी शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि सपा प्रत्याशी धर्मेद्र यादव गुन्नौर क्षेत्र में स्थानीय पुलिस के साथ घूमते रहे। आरोप है कि प्रशासन द्वारा पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाया गया। कहने को तो बीएसएफ के जवानों की ड्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        
(News from Badaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »