Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आजमगढ़

जलते सवालों को सामने लाने वाली डाक्यूमेंट्री फिल्मों ने झकझोरा

आजमगढ़ : तीसरे आजमगढ़ फिल्म फेस्टिवल के आखिरी दिन हैदराबाद के सांप्रदायिक दंगों की परत-दर परत खोलने वाली गुजरात में विकास के दावों की पोल खोलने वाली और ओडीसा में जल-जंगल जमीन को हड़पने के खिलाफ आदिवासियों के संघर्ष को दिखाने वाली डाक्यूमेंट्री फिल्मों ने एक तरफ दर्शकों को झकझोरा और बेचैन किया तो दूसरी तरफ तमाम सवालों को भी जन्म दिया जो इन फिल्मों को देखने के बाद दर्शकों की बातचीत में उभरा। आजम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:44 PM (IST)
        

कुंवर सिंह उद्यान का जल्द होगा पुनरोद्धार

आजमगढ़ : जनपद के विकास में मुख्यमंत्री की पहल के बाद भी नगरवासियों को एक बेहतर पार्क के रूप में लोहिया पार्क तो नहीं मिल सका लेकिन कुंवर सिंह उद्यान के पुनरोद्धार के लिए जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। अंग्रेजों के जमाने का कंपनी बाग जो अब कुंवर सिंह उद्यान के नाम से जाना जाता है। शहर ही नहीं जिले के एक मात्र इस उद्यान का पूर्ण रूप से विकसित किया गया था। अल सुबह काफी संख्या में लोग टहलने आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:59 PM (IST)
        

श्रद्धा पूर्वक मना गुरुग्रंथ साहिब का प्रकाशोत्सव

आजमगढ़ : नगर के श्री सुंदर गुरुद्वारा में रविवार को श्री गुरुग्रंथ साहिब जी का प्रकाश उत्सव बड़ी श्रद्धा एवं धूमधाम से मनाया गया। सुबह ज्ञानी सुनील सिंह ने सुखमनी सहिब का पाठ किया। इसके बाद कीर्तन दरबार सजाया गया, जिसमें सुबह 10.30 बजे से एक बजे तक बनारस नीची बाग के रागी जत्थे ने कीर्तन से सबको निहाल कर दिया। शबद-कीर्तन की समाप्ति के बाद अरदास की गई। कड़ाह-प्रसाद का वितरण किया गया। गुरु का अटूट लंगर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:33 PM (IST)
        

बारिश के लिए अदा की नमाज, मांगी दुआएं

भीरा (आजमगढ़) : बारिश न होने से आमजन सहित अन्नदाता परेशान हैं। उमस भरी गर्मी से आमजन बेहाल है। अब बारिश के लिए लोग अपने-अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं। इसी को देखते हुए विकास खंड ठेकमा के बक्सपुर गांव के सिवान में क्षेत्र के बक्सपुर, बागपुर, दशहाकपुर, नुआवा, उसरीखुर्रमपुर गांव के मुस्लिमबंधु एकत्र हुए और नमाज अदा की। एक साथ बक्सपुर गांव के सिवान में उपस्थित मुस्लिम बंधुओं ने बारिश के लिए अल्लाह-त-... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        

डीएम-एसपी ने मजार पर लगाई हाजिरी

अमिलो (आजमगढ़) : अल्जामियतुल अशरफिया अरबी यूनिवर्सिटी मुबारकपुर में रविवार को अचानक डीएम और एसपी पहुंचे। उन्होंने यूनिवर्सिटी का निरीक्षण करने के बाद हाफिजे मिल्लत की मजार पर हाजिरी लगाई। दोपहर बाद पहुंचे जिलाधिकारी रणवीर प्रसाद व पुलिस अधीक्षक दिनेश चन्द दुबे ने यूनिवर्सिटी की व्यवस्था का निरीक्षण करने के बाद हाफिजे मिल्लत की मजार पर हाजिरी दी। उसके बाद प्रागण स्थित पुस्तकालय का भी अवलोकन किया। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:18 PM (IST)
        

शबाना का सुलक्षा मामला, परिवार में लौटी खुशी

आजमगढ़ : पुलिस लाइन परिसर स्थित मनोरंजन कक्ष में रविवार को पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज की अध्यक्षता एवं निर्देशन में प्रोजेक्ट 'नई किरण समिति' का आयोजन किया गया। समिति के सामने कुल 78 प्रकरण प्रस्तुत किए गए। इसमें नौ मामलों का निस्तारण किया गया। 38 ऐसे मामले थे जिसमें सहमति नहीं बन सकी। इसमें अगली तारीख सुनिश्चित की गई। 18 प्रकरणों में मात्र एक ही पक्ष उपस्थित था तो 13 में एक भी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:16 PM (IST)
        

डाक्टर इंदल हत्याकाड का खुलासा, दो गिरफ्तार

जहानागंज (आजमगढ़): स्थानीय थाने की पुलिस ने रविवार की सुबह नौ दिन पूर्व लूट के प्रयास में विफल बदमाशों द्वारा निजी चिकित्सक इंदल गोंड की गोली मारकर हत्या की घटना का खुलासा करते हुए दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। इस घटना में शामिल तीसरे बदमाश की तलाश पुलिस कर रही है। बता दें कि जहानागंज कस्बे से सटे सैय्यद मोड़ पर बीते 22 अगस्त की रात मुस्तफाबाद ग्राम निवासी इंदल गोंड को लूट के प्रयास में विफल बद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:09 PM (IST)
        

बीमारी से तंग महिला ने आग लगाकर दी जान

पल्हना (आजमगढ़): देवगाव कोतवाली के भोजपुर गाव में शनिवार की रात करीब नौ बजे बीमारी से तंग 40 वर्षीय महिला ने आग लगाकर अपनी जान दे दी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया है। बता दें कि भोजपुर गांव निवासी बलवंत सिंह का एक और आवास जिला मुख्यालय पर मड़या मोहल्ले में है। शनिवार को उनके शहर स्थित आवास पर रुद्राभिषेक का आयोजन था। इसमें शामिल होने के लिए बलवंत सिंह के परिजन शहर आए थे। घर पर बलवंत की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:08 PM (IST)
        

झूलेलाल जयंती पर झांकी देख निहाल हुए लोग

आजमगढ़ : झूलेलाल की जयंती पर जब शोभायात्रा निकली तो हर कोई निकल पड़ा अपने घरों से बाहर। सिंधी सेवा मंडल द्वारा डा. बनर्जी के सामने गली से भगवान झूलेलाल की झांकी गाजे-बाजे के साथ सुसज्जित मिनी ट्रक पर सजाकर निकाली गई। पुरानी कोतवाली, चौक, शंकर जी की मूर्ति, पुरानी सब्जी मंडी, चौक, कालीनगंज होते हुए शोभायात्रा गौरीशंकर घाट पर पहुंचकर संपन्न हुई। यहां कलश का विसर्जन किया गया। लखनऊ से आए कलाकारों द्व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:30 PM (IST)
        

दर्शकों ने सिनेमा के देखे कई रंग

आजमगढ़ : आजमगढ़ फिल्म सोसाइटी द्वारा नेहरू हाल में आयोजित तीसरे आजमगढ़ फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन जिला पंचायत स्थित नेहरू हाल में दर्शकों को सिनेमा के कई रंग देखने को मिले। दर्शकों ने 1946 में बनी ख्वाजा अहमद अब्बास निर्देशित 'धरती के लाल' देखी तो उन्हें 'गुलाबी गैंग' के जरिए उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में महिलाओं के जुझारू संगठन के आदोलन और उसके अन्तर्विरोध से भी परिचित होने का मौका मिला। मशहूर अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:16 PM (IST)
        

गूंजा गणपति का जयकारा

आजमगढ़ : महाराष्ट्र के प्रमुख पर्व गणेशोत्सव की धूम शहर से लेकर गांव तक मची है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी गणपति का जयकारा लग रहा है। बाबा पूजा समिति पांडेय बाजार द्वारा शुक्रवार की देर शाम गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना की गई। हरिनारायन जी द्वारा प्रतिमा स्थापना के दौरान संतोष कुमार, आशीष सोनकर, राकेश, समीर कुमार आदि उपस्थित थे। प्रतिमा विसर्जन चार सितंबर को गौरी शंकर घाट पर किया जाएगा। कालीनगंज ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:06 PM (IST)
        

दुआओं का असर , विकास हुआ स्वस्थ

आजमगढ़ : सिधारी क्षेत्र के जयरामपुर गांव के ग्यारह साई भक्त पिछले वर्षो की भांति शिरडी साई बाबा के दर्शन और नासिक स्थित त्रयंबकेश्वर शिवजी मंदिर और शनि सिगनापुर दर्शन के लिए जा रहे हैं। बस इन दर्शनार्थियों में शामिल नहीं हो रहा था दुर्घटना में जख्मी दस वर्षीय विकास कन्नौजिया पुत्र शिवनाथ। अब यह बालक पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गया तो सभी शनिवार को शिरडी के लिए रवाना हुए। बता दें कि विकास कन्नौजिया पि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:54 PM (IST)
        

मिला मानदेय, काम पर लौटे संविदा कर्मी

चक्रपानपुर (आजमगढ़) : राजकीय मेडिकल कालेज एवं सुपर फैसिलिटी हास्पिटल में बकाया मानदेय भुगतान को लेकर चल रही संविदा कर्मियों की हड़ताल शनिवार को भुगतान के बाद समाप्त हो गई। सभी संविदा कर्मी अपने काम पर समय से लौट गए। बता दें कि पिछले कई महीने के मानदेय भुगतान की मांग को लेकर आउट सोर्सिग के तहत हास्पिटल में तैनात संविदा कर्मी गुरुवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। वैसे तो शासन से बजट आते ही गुरु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:49 PM (IST)
        

नकदी संग बदमाशों ने लूटी बाइक

लालगंज (आजमगढ़) : देवगाव कस्बा निवासी अनिल प्रजापति पुत्र स्व. सुभाष चंद्र प्रजापति लालगंज तहसील में लेखपाल हैं। शुक्रवार की देर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे वह बाइक द्वारा अकेले तहसील से घर जा रहे थे कि नरायनपुर नेवादा गाव के पास आजमगढ़-वाराणसी मार्ग पर बाइक सवार तीन बदमाशों ने ओवरटेक कर उन्हें असलहे के बल पर रोक दिया। जब तक लेखपाल कुछ समय पाते बदमाश बाइक व जेब में रखी मोबाइल लूट कर देवगाव की तरफ फ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:44 PM (IST)
        

तीन दुकानों का ताला तोड़ हजारों का माल पार

रानी की सराय (आजमगढ़) : तीन स्थानों पर चोरों ने अपने हाथ आजमाए। डीआइजी कैंप कार्यालय के एक किमी की दूरी पर सईदवारा बाजार में लबे रोड शुक्रवार की रात्रि तीन दुकानों का ताला तोड़ कर लाखों कर माल पार कर दिया। चोरी की घटना से बाजार वासियों में दहशत व्याप्त है। क्षेत्र के सईदवारा बाजार में क्षेत्र के मझगावा गंाव निवासी अमरनाथ की मोबाइल रिचार्ज व रिपेयरिंग की दुकान है। शुक्रवार की रात चोर दुकान के शटर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:42 PM (IST)
        

शिक्षकों ने डीआइओएस कार्यालय घेरा

आजमगढ़ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान ने उन्नीस सूत्रीय मांगों को लेकर शिक्षक नेताओं ने शनिवार को डीआइओएस कार्यालय पर धरना दिया। धरना स्थल पर डीआइओएस कृष्णपाल सिंह आकर सरकार को संबोधित उन्नीस सूत्रीय मांगों का ज्ञापन लिया और मुख्यमंत्री को प्रेषित करने का आश्वासन दिया। धरने को संबोधित करते हुए शिक्षक संघ के महामंत्री इंद्रासन सिंह ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली, तदर्थ शिक्षकों प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:18 PM (IST)
        

30 फीसद यात्रियों के उड़ान निर्धारित नहीं, उहापोह

आजमगढ़ : पूर्वाचल के हज यात्रियों के उड़ान एक सितंबर से शुरू होने जा रही है, लेकिन अब तक लगभग 30 फीसद यात्रियों को अपनी उड़ान कि तारीख नहीं मालूम हो पाई है। हज यात्री अपने मोबाइल मैसेज का इंतजार कर रहे हैं और साइबर कैफे का चक्कर काट रहे हैं। इंटरनेट भी इस संबंध में खामोश है। जिला हज ट्रेनर सलीम अहमद ने बताया कि वो लगातार हज कमेटी आफ इंडिया मुंबई से संपर्क बनाए हुए हैं। वहां से सिर्फ आजकल का आश्वास... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:01 PM (IST)
        

खाद की कालाबाजारी में फंसे समिति सचिव

आजमगढ़ : जिला प्रशासन लाख कवायद करे लेकिन खाद की कालाबाजारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। ग्रामीणों की शिकायत पर एक बार पुन: ऐसा मामला प्रकाश में आया है। दीदारगंज थाना क्षेत्र के पल्थी बाजार स्थित साधन सहकारी समिति के सचिव तथा एक पंजीकृत खाद कारोबारी के खिलाफ शनिवार को डीएम के निर्देश पर जिला कृषि अधिकारी ने संबंधित धारा में रिपोर्ट दर्ज कराई है। जिला कृषि अधिकारी बसंत कुमार दुबे ने बताया कि श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:58 PM (IST)
        

रैबीज इंजेक्शन लगने के बाद भी बालक की मौत

कंधरापुर (आजमगढ़) : कंधरापुर थाना क्षेत्र के मध्धूपुर गाव निवासी एक पाच वर्षीय बालक को रैबीज इंजेक्शन लगाने के बाद भी मौत हो गई। इससे घर में कोहराम मच गया। परिजनों का आरोप है कि जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कुत्ते का इंजेक्शन लगाने के बजाए डिजिटल वाटर लगा दिया गया। इसके चलते बालक की मौत हो गई। बताते हैं कि मध्धूपुर गाव निवासी सुरेश यादव का पुत्र शिवाश (5) को एक माह पूर्व कुत्ते ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:51 PM (IST)
        

कारगिल शहीद रामसमुझ की याद में लगा शहीद मेला

सगड़ी (आजमगढ़): उमस भरी गर्मी से हर कोई परेशान था। चेहरे पर पसीना बह रहा था लेकिन लोगों के कदम चल पड़े थे नत्थूपुर गांव की ओर। मौका था अपने क्षेत्र के 'लाल' के शहादत दिवस का। भीड़ में महिलाओं की संख्या पुरुषों से कम न थी। एक तरफ शहीद का चित्र रखा था जिस पर आने वाला हर शख्स चढ़ा रहा था श्रद्धा के फूल। सबसे पहले रामसमुझ के पिता राजनाथ यादव, माता प्रतापी देवी, छोटे भाई प्रमोद यादव व भतीजे अभय, रिंकू ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:49 PM (IST)
        
(News from Azamgarh, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें