Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

समीक्षा बैठक में संग्रह अमीनों ने बताईं समस्याएं

बिधूना (औरैया) संवाद सहयोगी : गुरुवार को तहसील सभागार में एसडीएम ने राजस्व वसूली की समीक्षा की। इस दौरान वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। वहीं संग्रह अमीनों ने वेतन संबंधी समस्याओं को सामने रखा जिस पर एसडीएम ने निराकरण का भरोसा दिलाया। एसडीएम घनश्याम त्रिपाठी ने संग्रह अमीनों का ताकीद कराते हुए कहा कि बड़े बकाएदारों से तत्काल वसूली की जाए। नोटिस आदि की कार्यवाही कर इनसे राजस्व वसूल किया जाए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

अनुबंध की कॉपी मिलने पर माने संविदा विद्युतकर्मी

औरैया, जागरण संवाददाता : दो अगस्त से कार्य बहिष्कार के निर्णय पर अड़े विद्युत संविदा कर्मी बुधवार को ठेकेदार की ओर से उपलब्ध कराई गई अनुबंध की कापी के बाद मान गए और हड़ताल का निर्णय टाल दिया। एक्सईएन गजेंद्र सिंह की मध्यस्थता में बुधवार को ठेकेदार अशोक यादव व विद्युत संविदा कर्मियों के प्रतिनिधियों के बीच विभिन्न समस्याओं पर तकरीबन दो घंटे तक वार्ता चली। बकाया वेतन के बावत भरोसा दिया गया कि अगले म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

युवक की हत्या में पांच साल की कैद

औरैया, जागरण संवाददाता : जिला एवं सत्र न्यायाधीश देवेंद्र नाथ शुक्ल ने थाना अजीतमल क्षेत्र के कस्बा बाबरपुर में एक व्यक्ति को पीटकर घायल करने और बाद में उसकी मौत हो जाने के एक आरोपी को पांच साल के कठोर कारावास व तीन हजार रुपए अर्थदंड की सजा दी है। घटना 30 अप्रैल 2012 की रात 2 बजे की है। शिवाजी नगर बाबरपुर निवासी हनी ने थाना अजीतमल में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसके पिता गामा की सिरोद वाल्मीकि निवासी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

सूरज के तेवर तल्ख, उमस ने तड़पाया

औरैया, जागरण संवाददाता : सूरज के तल्ख तेवरों ने बुधवार को लोगों को पसीना पसीना कर दिया। इस कदर उमस रही कि लोग तड़पते रहे। रही सही कसर बिजली कटौती ने पूरी की। हालांकि कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई, लेकिन अभी तक किसानों के लिए दिक्कतें कम नहीं हुई हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगस्त में अच्छी बारिश नहीं है। इसलिए सूखा का खतरा अभी पूरी तरह नहीं टला है। बुधवार को सुबह से ही सूरज की तल्खी मुसीबत खड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

मेडीकेटेड टूथपेस्ट बच्चों के दांतों के लिए नुकसानदेह

औरैया : बच्चों के दांत स्वस्थ्य रहें, इसके लिए लोग मेडीकेटेड टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं जोकि नुकसानदेह है। जानकारी न होने से ऐसा होता है। यह बात जागरण प्रश्न प्रहर में वरिष्ठ दंत चिकित्सक डा.आशीष जादौन ने बतायी। उन्होंने बताया कि बच्चों के दांतों में कभी भी मेडीकेटेड टूथपेस्ट का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम मोनो फ्लोरोसाइट होता है जोकि दांत के इनेमिल को प्रभावित करता है। उन्होंने ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

परिषदीय शिक्षक तैयार करने की 'नर्सरी' में 'सूखा'

अनिल सिकरवार, औरैया जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) यानि परिषदीय शिक्षक तैयार करने की नर्सरी में यहां पूरी तरह सूखा है। प्राचार्य से लेकर प्रवक्ता तक के सभी पद रिक्त हैं। आलम यह है कि अटैच किए गए चार परिषदीय शिक्षकों से ही काम चलाया जा रहा है। बड़ी समस्या यह है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को पढ़ाने वाला कोई विशेषज्ञ नहीं है। जिले के अजीतमल में स्थित डायट अर्से से प्रभारी प्राचार्य क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

मनरेगा मजदूरों और फर्मो के 49 लाख लटके

औरैया, जागरण संवाददाता : महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा)की परियोजनाओं में काम करने वाले मजदूरों और सामग्री की आपूर्ति देने वाली फर्मो के 49 लाख रुपए फंस गए हैं। भुगतान न मिलने से हालत यह है कि जिले की 20 फीसद ग्राम पंचायतों में काम ठप हो गए हैं। यही नहीं वह श्रमिक भी और काम करने को तैयार नहीं हैं, जिन्हें भुगतान नहीं मिला है। मनरेगा में अब स्टेट हेड क्वा‌र्ट्र की बैंक से ही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

पशुओं में फैल रहीं बीमारियां

फफूंद (औरैया) संवाद सूत्र : भाग्यनगर ब्लाक अन्तर्गत विभिन्न गांवों में बरसात होने के बाद पशुओं में बीमारी फैलनी शुरू हो गई है। पशु पालकों की सूचना के बावजूद पशु चिकित्सक इलाज नहीं कर रहे ऐसे में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामप्रधानों ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से शिकायत कर पशुओं का इलाज कराने की मांग की है। ग्राम पंचायत रानीपुर के प्रधान प्रतिनिधि पूती यादव ने बताया कि उनके गांव में दो दर्जन से अधिक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

नियुक्तिपत्र के लिए शिक्षामित्रों ने बीएसए को बंधक बनाया

औरैया, जागरण संवाददाता : गुरुवार देर दोपहर नियुक्तिपत्र वितरित न होने से शिक्षामित्र भड़क गए। हंगामा कर बीएसए समेत विभाग के अन्य अधिकारियों को बंधक बना लिया। काउंसलिंग स्थल (एनपीआरसी ककोर) पर तकरीबन दो घंटे अधिकारियों को निकलने नहीं दिया गया। हालांकि बाद में अधिकारी रात तक नियुक्ति पत्र देने का भरोसा देकर निकल आए, लेकिन शिक्षामित्रों ने मुख्यालय पहुंचकर बीएसए कार्यालय के बाहर डेरा जमा दिया। दो टूक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

धूप और उमस ने किया पसीना-पसीना

औरैया, जागरण संवाददाता : जिले के कई क्षेत्रों में तेज धूप ने खासी मुसीबत खड़ी की वहीं उमस आफत बनी रही। हालांकि कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों के लिए बिजली कटौती और ट्रिपिंग ने भी खासी दिक्कत खड़ी की। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा की गति चार किलोमीटर प्रति घंटा रही जबकि आ‌र्द्रता 83 प्रतिश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

सघन दस्त नियंत्रण पखवारा शुरू

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में सघन दस्त नियंत्रण पखवारे की शुरूआत की गई। अजीतमल ब्लाक के गांव बिलावा व सहार ब्लाक के गांव बर्रू में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने ओआरएस व जिंक का वितरण किया। भारत सरकार द्वारा दस्त से मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से पूरे देश में 28 जुलाई से 8 अगस्त तक सघन दस्त नियंत्रण पखवारे का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा बह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

रुरूगंज फीडर में आग, 10 घंटे गुल रही बिजली

अछल्दा(औरैया), संवाद सूत्र : विद्युत सबस्टेशन अछल्दा में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। हालांकि इस बारे में विभाग के अधिकारी अंजान बने हैं। 24 घंटे भी नहीं बीते कि सब स्टेशन के रुरूगंज फीडर में सुबह आग लग गई, जिससे मशीन जल गई, वहीं 10 घंटे विद्युत आपूर्ति ठप रही। आपूर्ति ठप रहने से जहां रुरूगंज के लोग पानी के लिए परेशान रहे तो वहीं मशीन को ठीक करने में विद्युत विभाग के कर्मचारियों को खासी मशक्कत करन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

शिक्षणेतर संघ की पांच कालेज इकाइयां गठित

औरैया, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षणेतर संघ की पांच कालेज इकाइयों का गठन किया गया। जिला महामंत्री उत्तम कुमार शुक्ला की मौजूदगी में हुए चुनाव में हर जगह निर्विरोध निर्वाचन हुआ। शिव इंटर कालेज टिड़वा याकूबपुर में कौशल किशोर वर्मा अध्यक्ष, आशीष कुमार मंत्री, राम अवतार वर्मा कोषाध्यक्ष, राजेश कुमार उपाध्यक्ष चुने गए। जबकि सुरेश चन्द्र वर्मा, अखिलेश चन्द्र, रमेश चन्द्र, गंगादेवी सदस्य के रूप में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

पुलिया बनाई पर सड़क नहीं जोड़ी

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर की मलिन बस्ती इंदिरा नगर में दो साल पहले डूडा द्वारा सड़कों व नालियों का निर्माण कराया गया था, जिसके तहत रजबहे पर पुलिया का निर्माण भी किया गया था। निर्माण पूरा हुए डेढ़ वर्ष का समय बीत चुका है, लेकिन दोनों तरफ सड़कें नहीं जोड़ी गई हैं जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। शहर में दो साल पूर्व डूडा द्वारा करीब 20 लाख से अधिक रुपए से नरायनपुर कंजड़ डेरा व इंदिरा नगर में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

सड़क पर दफ्तर, कैसे दिलाएंगे रोजगार

औरैया, जागरण संवाददाता : जिला सेवायोजन अधिकारी डेढ महीने से सड़क पर हैं उनके दफ्तर के कम्प्यूटर व अभिलेख स्टोर रूम में पड़े हैं। प्रशासनिक स्तर से उनके बैठने का कोई इंतजाम आज तक नहीं किया गया है। बताया गया कि जिला सेवायोजन अधिकारी ने किराए पर कार्यालय लेने के लिए उच्चाधिकारियों से परमीशन मांगी है। पहले जिला सेवायोजन अधिकारी को दफ्तर के लिए विकास भवन में कक्ष संख्या आठ आवंटित किया गया था। तकरीबन डे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

वृद्घ को मारपीट कर किया घायल

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र के गांव माल्हेपुर में एक वृद्ध को मारपीट कर घायल कर दिया गया। पीड़ित पक्ष की तहरीर के आधार पर मामला दर्जकर पुलिस ने जांच शुरू की है। कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में गांव निवासी रामप्रकाश ने कहा है कि गत दिवस उसके पिता सोबरन सिंह राजेंद्र के खेत पर गए थे। इसी दौरान गांव के ही राजेश, बृज विहारी व विनोद व फरीदपुर निवासी राजेंद्र ने गाली गलौज करना शुरू कर दिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

रोजगार स्थापित कर करें आर्थिक विकास

औरैया, जागरण संवाददाता : एनटीपीसी ने सीएसआर योजना के अंतर्गत गुरुवार को सामुदायिक भवन में कार्यक्रम आयोजित कर 86 लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने एनटीपीसी के कार्य सराहते हुए लाभार्थियों को नसीहत दी कि रोजगार स्थापित करें और खुद के आर्थिक विकास की राह खोलें। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में एनटीपीसी द्वारा चार माह प्रशिक्षण पाने वाली 24 महिलाओं को सिलाई... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

चौकीदार पुत्र के हवाले एफसीआई गोदाम का लेखाजोखा

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : एफसीआई गोदाम का ढर्रा सुधारने का नाम नहीं ले रहा है। बिना किसी नियुक्ति व आदेश के सीनियर मार्केटिंग इंस्पेक्टर ने गोदाम के लेखाजोखा की जिम्मेदारी चौकीदार के लड़के को सौंप रखी है। आखिर यह क्यों किया गया और इसकी जरूरत क्या है तो इस पर बेतुका जवाब दिया जा रहा है। बिना कांटा तौल के डीलरों को राशन दिया जा रहा है जब इस पर एतराज जताया जाता है तो सख्ती दिखाई जाती है। चावल के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

चालक उतरा तो मैजिक ले उड़े बदमाश

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर धीरजपुर नहर पुल के निकट गत शाम चालक मैजिक सड़क किनारे खड़ा कर खेतों की ओर गया, इसी दौरान बदमाश वाहन ले उड़े। तहरीर के आधार पर मामला दर्जकर पुलिस ने जांच शुरू की है। कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में अकबरपुर निवासी अनीस कुमार ने कहा है कि बीती 14 जुलाई को उसका भाई फिरोज मैजिक लेकर इटावा की ओर जा रहा था। धीरजपुर नहर पुल के निकट वह वाहन सड़क कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

सोशल मीडिया पर शेयर न करें व्यक्तिगत नंबर

औरैया, जागरण संवाददाता : सोशल मीडिया अभिव्यक्ति का अच्छा मंच हो सकता है, लेकिन छात्राएं यहां व्यक्तिगत नंबर शेयर न करें तो बेहतर है। यहां से नंबर लेकर उसका दुरुपयोग हो सकता है। गुरुवार को तिलक महाविद्यालय में महिला हेल्पलाइन का प्रचार करने पहुंचे पुलिस अफसरों ने यह बात कही। सीओ सदर शिवराज ने कहा कि महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 छात्राएं मोबाइल में पुलिस हेल्प अथवा इमरजेंसी नाम से सेव रखे। इस नंबर को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें