औरैया

  • 15 मई तक हर हाल में पूरी हो सिल्ट सफाई

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 08:18 PM (IST)

    जागरण संवाददाता : नहर व माइनरों की साफ-सफाई के लिए शनिवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ¨सचाई विभाग की बैठक हुई। इसमें किसानों की बढ़ती समस्या को देखते हुए साफ-सफाई कराए जाने का निर्णय लिया गया। वहीं जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि नहर और माइनरों की सिल्ट सफाई का कार्य हर हाल में 15 मई तक पूरा करा लिया जाए। डीएम ने कहा कि किसानों की बढ़ती समस्या को देखते हुए नहर एवं माइनरों का प... और पढ़ें »

  • साढ़े बारह करोड़ से होंगे विकास कार्य

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 07:18 PM (IST)

    दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : नगर पंचायत कार्यालय में शनिवार को बोर्ड की बैठक हुई। इसमें चालू वित्तीय वर्ष के बजट पर चर्चा हुई। एक लाख 72 हजार 542 रुपए घाटे का अनुमानित बजट सर्वसम्मति से पास किया गया। साढ़े बारह करोड़ रुपये से नगर में विकास कार्य कराये जाने का भी निर्णय लिया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष शीला गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में वरिष्ठ सभासद सुभाष यादव द्वारा लाए गए बजट प्रस्ताव पर... और पढ़ें »

  • अंगूठा लगाने पर भी नहीं होता भुगतान

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 07:03 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : भाग्य नगर ब्लाक की ग्राम पंचायत रुरुआ निवासी कुछ लोगों ने बूढ़ादाना स्थित सेंट्रल बैंक के सेवा केंद्र संचालक पर उन्हें परेशान करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने एलडीएम को बताया कि सेवा केंद्र संचालक उनसे धन के भुगतान के लिए अंगूठा तो लगवा लेते हैं, लेकिन कई दिन बाद पैसा देते हैं। वह ग्राम प्रधान के साथ मिलकर धन वितरण में गोल माल कर रहे हैं। ग्राम पंचायत रुरुआ निवासी भारत... और पढ़ें »

  • तपती सड़क पर नंगे पांव दौड़े मासूम

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 06:40 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : पारा 40 के करीब, चिलचिलाती धूप, तपती सड़क उस पर नंगे पैर मासूम। स्कूल चलो की तख्ती हाथ में लिए। पूरे जोश और जज्बे के साथ अपने जैसे बच्चों को स्कूल लाने को अभिभावकों को जागरूक करने में पूरी दम लगा रहे थे। लेकिन इनके शिक्षक व जिम्मेदार अधिकारी पूरी तरह संवेदनहीन नजर आए। उनके लिए रास्ते में पानी का भी इंतजाम नहीं किया। प्यास से व्याकुल मासूमों को देख एक शिक्षिका ने जरूर अपने ... और पढ़ें »

  • गांव में बजी सीटी, कहा बनवाएंगे शौचालय

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 06:35 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : पंचायत राज विभाग द्वारा ग्राम समुदाय संचालित संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत शनिवार को सुबह चार बजे फालोअप टीम गांव शहबदिया पहुंची। टीम ने गांव में खुले में शौच जाने वालों को देखते ही सीटी बजानी शुरू कर दी। इससे खुले में शौच जा रहे लोग बोले जल्द ही शौचालय बनवायेंगे। सदर ब्लाक के गांव शहबदिया में पंचायती राज विभाग शिविर लगाया गया। इसमें ग्रामीणों को समुदाय संचालित संपूर्ण ... और पढ़ें »

  • परिषदीय विद्यालय में गूंजा हैपी बर्थ डे

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 06:24 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शासन ने स्कूल में बच्चों के जन्मदिवस मनाए जाने के आदेश दिए हैं। इसके चलते शनिवार को ब्लाक क्षेत्र के गांव बरीपुर माफी में स्थित प्राथमिक विद्यालय में धूमधाम से तीन बच्चों का जन्मदिवस मनाया गया। केक काट कर शिक्षकों व साथी बच्चों ने तीनों बच्चों को शुभकामनाएं दी। शासन ने परिषदीय विद्यालयों में माह के अंतिम दिन उस माह में पैदा हुए बच्चों का जन्मदिवस मनाए जाने के निर्देश द... और पढ़ें »

  • रैली निकाल बच्चों ने किया जागरूक

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 05:44 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : परिषदीय विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन कराने के लिए शहर में स्कूल चलो रैली का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सेदारी कर लोगों को जागरूक किया। नेविलगंज स्थित गणेश पार्क से पालिका अध्यक्ष नरेन्द्र कौर व ब्लाक प्रमुख सौरभ भूषण शर्मा ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली ने पूरे नगर के प्रमुख मार्गों पर भ्रमण किया। शामिल बच्चे हाथों में बैनर व न... और पढ़ें »

  • तो महज 13 दिन में तंदुरुस्त हो जाएंगी गर्भवती!

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 05:35 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : 7 रुपये में आम आदमी का ढंग से पेट तक नहीं भर सकता। लेकिन इतने ही धन से अतिकुपोषित बच्चे को स्वस्थ्य करने का संकल्प लिया गया है। 18 रुपये में गर्भवती महिलाओं को मिड डे मील खिलाया जा रहा है। 13 दिन में यह मिड डे मील खिलाकर उन्हें तंदुरुस्त करने का प्रयास हो रहा है। लेकिन इसमें भी बजट का संकट है। योजना को 13 दिन चलाना भी मुश्किल भरा काम लग रहा है। कुपोषण मिशन के तहत गर्भव... और पढ़ें »

  • हर दूसरा मरीज संक्रामक रोगों का शिकार

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 05:03 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में लगभग दो सप्ताह से तापमान 40 के ऊपर चल रहा है। ऐसे में संक्रामक रोगों के फैलने की शुरूआत हो गई है। इसके लिए पेयजल महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि लोगों द्वारा जरा सी सावधानी बरते जाने से इन रोगों से बचा जा सकता है। वर्तमान में अस्पताल आने वाला हर दूसरा मरीज इन बीमारियों से ग्रसित दिखाई देता है। डायरिया व डीहाईड्रेशन आदि के मरीजों में ... और पढ़ें »

  • पोल में टक्कर मार तारों में उलझी बोलेरो, धू -धूकर जली

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 08:08 PM (IST)

    बेला (औरैया) संवाद सूत्र : थाना क्षेत्र में कस्बा के तिर्वा रोड स्थित मीना गैस एजेंसी गोदाम के निकट बेकाबू बोलेरो हाईटेंशन लाइन के पोल से जा भिड़ी। टक्कर से तार टूट कर बोलेरो पर गिर पड़ा और वह धू -धू कर जलने लगी। घटना के बाद बोलेरो सवार लोग मौके से भाग गए। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। सूचना पर पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाया। शुक्रवार को भोर में तिर्वा की ओर से आ रही बोलेरो ने विद्युत पोल में टक्कर म... और पढ़ें »

  • मम्मी-पापा शर्म करो, खुले में शौच बंद करो

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 08:00 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहबदिया ग्राम पंचायत में पंचायती राज विभाग द्वारा खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी की। पूरे गांव में रैली भी निकाली गई। इसमें बच्चों ने मम्मी पापा शर्म करो, खुले में शौच बंद करो आदि नारे लगाए। पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित शिविर में जिला परियोजना समन्वयक हरिश्चंद्र यादव ने ग्रामीणों को खुले में ... और पढ़ें »

  • ट्रक की टक्कर से साइकिल सवार की मौत

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    अछल्दा (औरैया) संवाद सूत्र : थाना क्षेत्र के अछल्दा-बिधूना मार्ग पर मंडी समिति के निकट बेकाबू ट्रक ने साइकिल सवार को रौंद डाला। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। ट्रक लेकर भाग रहे चालक को ग्रामीणों ने पीछा कर दबोच लिया। धुनाई करने के बाद उसे पुलिस के हवाले किया गया है। क्षेत्र के गांव चिरिहा मढा निवासी उदयवीर (63) अपने मकान में परचून की दुकान किए था। शुक्रवार को साइकिल से दुकान के लिए खरीदारी करने वह... और पढ़ें »

  • आरा मशीन में आग, लाखों की लकड़ी खाक

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    बाबरपुर, औरैया, संवादसूत्र : बाबरपुर के मोहल्ला विद्यानगर में स्थित ओम प्रकाश की आरा मशीन में अचानक आग लग गई। दोपहर के वक्त आरा मशीन में ताला पड़ा हुआ था। शाम को पड़ोस के लोगों ने वहां धुआ उठता देखा। धीरे धीरे आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आसपास के लोगों ने छतों से बाल्टियों व सबमर्सिबल चलाकर पानी डालना शुरू किया। मौके पर पहुंचे कोतवाली प्रभारी व सीओ ने पुलिस कर्मियों व लोगों की मदद से आग पर काबू ... और पढ़ें »

  • संक्रामक रोगों के सामने स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां जीरो

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में गर्मी के मौसम में फैलने वाले संक्रामक रोगों के लिए विभाग ने टीमों का गठन तो कर दिया है। गांव में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की तैनाती होने के बावजूद संक्रामक रोग फैलने की सूचना टीम को देर से मिल पा रही है। नौगवां गांव में बच्ची की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग को संक्रामक रोग फैलने की खबर लगी जबकि गांव में एक दर्जन से अधिक लोग हैजा से पीड़ित थे। यदि विभाग ने समय से स... और पढ़ें »

  • बस कंडक्टर ने नकदी, जेवर किए पार

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : बिधूना कोतवाली क्षेत्र में प्राइवेट बस के एक कंडक्टर ने मुसाफिर के बैग व सूटकेस से नकदी व जेवर पार कर दिए। पीड़ित की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत कर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मैनपुरी जनपद बिछन थाना क्षेत्र के गांव हन्नूखेड़ा निवासी रामपाल ने पुलिस को बताया कि गत दिवस वह प्राइवेट बस से बिधूना आ रहा था। अछल्दा व बिधूना के बीच कंडक्टर ने उसका सूटकेस व झोला पीछे रखवा द... और पढ़ें »

  • मेहनतकश लोगों की दुश्मन बनी गर्मी

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : आसमान में बादल छाए रहने से सुबह लोगों को तेज धूप से कुछ राहत मिली। लेकिन भीषण गर्मी लोगों को परेशान करती रही। पारा 43 के पार पहुंच गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तापमान में बढ़ोत्तरी और दर्ज हो सकती है। सुबह के समय आसमान में बदली छा जाने से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना दिखाई दी थी, लेकिन दस बजते ही धूप ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। स्थिति यह हो गई कि... और पढ़ें »

  • जानलेवा हमले में दो को दस वर्ष की कैद

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : अपर सत्र न्यायाधीश (फास्ट ट्रैक कोर्ट-दो) ने थाना अछल्दा क्षेत्र के ग्राम भुलईपुर के पास एक व्यक्ति को गोली मार कर घायल कर देने के दो आरोपी विश्वनाथ उर्फ धप्पा व प्रदीप उर्फ ¨चटू को दस-दस वर्ष के कठोर कारावास व दस-दस हजार रुपए अर्थदंड की सजा से दंडित किया। ग्राम भुलईपुर निवासी पूर्व प्रधान प्रकाश ¨सह यादव ने रिपोर्ट लिखाई थी कि 16 दिसंबर 2004 को वह अपने गांव से खुमानपुर... और पढ़ें »

  • नौगवां में आधा दर्जन और बीमार

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:59 PM (IST)

    दिबियापुर, औरैया, संवाद सूत्र : क्षेत्र के गांव नौगवां में हैजे का प्रकोप रुकने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को भी आधा दर्जन से ज्यादा मरीजों को सहार सीएचसी में भर्ती कराया गया जबकि कई मरीज अपना इलाज प्राइवेट अस्पतालों में करा रहे हैं। जिला अस्पताल में पहले से ही काफी मरीजों का इलाज चल रहा है। गांव में तैनात डाक्टरों की टीम भी हैजा रोक पाने में असफल दिख रही है। शुक्रवार को गांव की काजल, नेहा,... और पढ़ें »

  • वकील पर सरकारी कार्य में बाधा का आरोप

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 06:54 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : न्यायालय सिविल जज जूनियर डिवीजन परिसर में एक वकील द्वारा सरकारी कार्य में बाधा डालने का मामला प्रकाश में आया है। आरोप है कि उन्होंने पेशी पर लाए जा रहे मुल्जिमान से धक्का मुक्की की। अनंतराम चौकी प्रभारी राजवीर ¨सह ने शहर कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि वह कुछ मुल्जिमों को रिमांड के लिए न्यायालय में पेश करने लाए थे। इसी दौरान अधिवक्ता जितेंद्र ने सरकारी काम... और पढ़ें »

  • गौरैया तालाब में सफाई कार्य शुरू

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 06:30 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : नगर पालिका ने सौंदर्यीकरण के लिए गौरैया तालाब की सफाई शुरू करा दी है। लेकिन कार्य की गति धीमी होने से बरसात से पहले सफाई हो पाना मुश्किल लग रहा है। नगर पालिका ने सबसे पहले पक्के तालाब का सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया था। वहां पर करीब 80 फीसद कार्य पूरा हो गया है। केवल फव्वारा लगने का कार्य शेष रह गया है। वहीं अगली कड़ी में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की पहल पर शहर के पश्च... और पढ़ें »

(News from Auraiya, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें