Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

शार्टसर्किट से आग, दुकान जलकर राख

अछल्दा(औरैया), संवादसूत्र : ब्लाक चौराहा स्थित एक प्रिटिंग प्रेस की दुकान में बुधवार की दोपहर शार्ट सर्किट से आग लग गई। हादसे में पूरा प्रिटिंग प्रेस जलकर राख हो गया। आसपास के दुकानदारों ने बाल्टियों से पानी उड़ेलते हुए आग पर काबू पाया। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। करीब सवा लाख के नुकसान की आशंका जताई गई है। ब्लाक चौराहे में अखिलेश यादव की प्रिंटिंग प्रेस की दुकान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

मौसम ने बदला रुख, खेतों में काम तेज

औरैया, जागरण संवाददाता : गत दो दिनों से चल रही पुरवाई के चलते किसानों द्वारा खेत खलिहान के काम में तेजी लाई गई है। किसानों का कहना है कि वर्तमान में गेहूं की फसल पूरी तौर से तैयार है। ऐसे में बारिश होने पर भारी नुकसान की संभावना हो जाएगी। जनपद भर में जहां गेहूं, अरहर, जौ आदि की फसलें पककर तैयार हो गई हैं। ऐसे में किसान अपनी फसलों को घर पहुंचाने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं, लेकिन दो दिनों से मौस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

15 मतदान कार्मिक गैरहाजिर, एफआईआर के निर्देश

औरैया, जागरण संवाददाता : चौधरी विशंभर सिंह भारतीय बालिका इंटर कालेज में चल रहे पोलिंग पार्टियों के प्रशिक्षण में बुधवार को दोनों पालियों में गैरहाजिर रहने वाले 15 कार्मिकों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दिया गया। जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने प्रशिक्षण में उदासीनता बरतने वालों को कड़ी हिदायत दी है। प्रभारी अधिकारी कार्मिक व डीआरडीए के परियोजना निदेशक अजय प्रकाश ने बताया कि पीठासीन अधिकारी वीरपाल सिंह, प्रथम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

पत्नी लापता, एसपी से गुहार

औरैया : इलाहाबाद से शादी कर लौटे युवक पर मुसीबत टूट पड़ी। घर पर पहुंची पुलिस ने पहले युवक को गिरफ्तार कर लिया, बाद में पत्‍‌नी को भी गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि युवक को जमानत मिल गई जबकि पत्नी का अता पता नहीं चल सका है। इस मामले में बिधूना पुलिस घेरे में है। युवक का कहना है कि बिधूना पुलिस ही उसकी पत्नी को ले गई थी, लेकिन अब उसकी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। पीड़ित ने पुलिस कप्तान से कार्रवाई क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

मच्छरों का आतंक, बचने का कोई जुगाड़ नहीं

औरैया, जागरण संवाददाता : सुबह हो या शाम चैत्र मास में मच्छरों ने इस दर अपनी आमद दर्ज कराई है कि लोगों को चैन नहीं मिल रहा है। सारे जतन इनके डंक के आगे फेल हैं। मच्छरों की बढ़ती संख्या के कारण मच्छर जनित रोगों से लोग परेशान हैं। जिला अस्पताल में मलेरिया के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। इधर नगर पालिका द्वारा फागिंग मशीन नहीं चलाई गई, जिसके चलते घनी बस्तियों में मच्छरों का खासा प्रकोप है। हालत यह है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

एचटी लाइन की चिंगारी से आग, गेहूं की फसल खाक

अयाना(औरैया), संवादसूत्र : खेत के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन लाइन के तार की चिंगारी से गेंहू की खड़ी फसल में आग लग गई जिसमें दो भाइयों की करीब दो बीघा फसल जलकर राख हो गई। आग बुझाने के लिए ग्रामीणों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। कारण सूचना के बाद भी दमकल विभाग नहीं पहुंच सका। जानकारी के मुताबिक बुधवार की दोपहर हाईटेंशन लाइन में अचानक स्पार्किंग होने लगी जिससे चिंगारी खेत पर गिर गई और हमीर सिंह पुत्र सुखदेव स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

मतदाताओं को जगाने को तेज हुई मुहिम

औरैया, जागरण संवाददाता : वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जगाने को मुहिम तेज हो गई है। बुधवार को कहीं नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों तक आयोग का संदेश पहुंचाने का प्रयास किया गया तो कहीं रैली के जरिए सभी को वोटिंग करने के लिए प्रेरित किया गया। सेंट फ्रांसिस अकादमी आनेपुर में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जिलाधिकारी एस राजलिंगम पहुंचे। छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए वोटिंग का महत्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

क्षतिग्रस्त पुल का लिया गया जायजा, दोनों किनारों पर बनाई दीवार

बिधूना(औरैया), संवादसूत्र : इटावा-कन्नौज राष्ट्रीय राजमार्ग 91 ए पर स्थित अरिंद नदी के पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से बिधूना का आसपास के जिलों से संपर्क टूटा हुआ है। बुधवार को जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों ने पुल का जायजा लिया तथा पुल के दोनों किनारों पर दीवार खड़ी कर दी गई है। आवागमन बंद होने से लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। बिधूना के लोगों को कई किलोमीटर का चक्कर अन्य जगहों पर पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

मुआवजा न मिलने से खफा किसानों ने भरी हुंकार

कंचौसी (औरैया) संवादसूत्र : 250 मेगावाट के प्रस्तावित कोयला आधारित विद्युत संयंत्र से जुड़ा भूमि अधिग्रहण का मामला तूल पकड़ रहा है। जिन किसानों की जमीन पावर प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहीत की गई है। उन्हें मुआवजा नहीं मिला है ऐसे में बुधवार को आक्रोश फूट पड़ा। सात गांवों के किसानों ने प्रोजेक्ट के अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की, कहा कि यदि वर्तमान सर्किल रेट के मुताबिक मुआवजा न मिला तो बड़ा आंदोलन किया जा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सबकी मंशा मिले समान शिक्षा का अधिकार

औरैया, जागरण संवाददाता : सदर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत तिलक महाविद्यालय में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित चुनावी चौपाल में इस बात पर लोग एक राय दिखे कि सबको को समान शिक्षा का अधिकार मिलना चाहिए। रोजगार परक शिक्षा की वकालत के साथ उन सुविधाओं को मुहैया कराए जाने की मांग भी उठाई गई जिनकी कमी से न सिर्फ शिक्षा का स्तर गिर रहा है बल्कि रोजगार के अवसर भी और दूर होते जा रहे हैं। लोगों का क्या एजेंडा रहा द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सड़क हादसों में महिला समेत चार घायल

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में बुधवार को अलग-अलग जगह हुई दो सड़क दुर्घटनाओं में महिला समेत चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से एक को रिफर किया गया। पहला हादसा नेशनल हाईवे पर फतेहपुर गांव के सामने हुआ। बिचौली निवासी अतुल(18) गांव के ही मलखान(22) के साथ बहन की लगुन चढ़ाकर इटावा की ओर से बाइक पर लौट रहा था। फतेहपुर गांव के सामने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

चिकित्सक की सलाह बिना दवा का सेवन खतरनाक

औरैया : शरीर में तकलीफ होने पर अमूमन लोग मेडिकल स्टोर से दवा ले लेते हैं, जो कि खतरनाक है। शरीर कौन कौन सी दवा की जरूरत है, इसकी जानकारी होना जरूरी है। इसलिए तकलीफ पर चिकित्सक की सलाह जरूरी है। यह जानकारी जागरण प्रश्नप्रहर के अंतर्गत वरिष्ठ चिकित्सक डा. सर्वेश आर्या ने दी। उन्होंने बताया कि गलत दवा का सेवन होने से किडनी या लीवर में दिक्कत आ जाती है। डा.आर्या ने बताया कि एंटी बायोटिक को चिकित्सक के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

युवक ने खुद को गोली से उड़ाया

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में शहर के मोहल्ला तिलक नगर में प्रेमानंद आश्रम के निकट बीती शाम एक युवक ने गृह कलह से तंग आकर खुद को गोली मार ली। नाजुक हालत में जिला अस्पताल से उसे रिफर किया गया, लेकिन अस्पताल से निकलते ही उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम को भेजा है। मंगलवार शाम गिरवर दयाल के परिजन घर में मौजूद थे, तभी उनके नाती गौरव के कमरे में धमाके की आवाज सु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

मतदान केंद्र के शौचालय में ताला, खामियां मिलीं

औरैया, जागरण संवाददाता : मतदान की तिथि करीब आती जा रही है, लेकिन मतदान केंद्रों की व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त नहीं हुई हैं। बुधवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेदराम कौशल ने बूथों का निरीक्षण करने निकले, एक पोलिंग बूथ के शौचालय में ताला लटका देख कड़ी नाराजगी जताई। बताया गया कि प्रधान इसकी चाबी लिए हैं जिस पर प्रधान को नोटिस भेजने के लिए लिखा पढ़ी की गई है, अन्य कई स्थानों पर भी खामियां मिली जिन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

कॉपियों का मूल्यांकन धीमा

औरैया, जागरण संवाददाता : बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 26 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश हैं, लेकिन यहां चारों मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन की जो गति है उससे निर्धारित इस समय सीमा में 60 फीसद कापियां जंच पाने की भी उम्मीद नहीं दिख रही है। बुधवार को एक केंद्र पर पहुंचकर जिला विद्यालय निरीक्षक ने व्यवस्थाएं परखी। इंटर के मूल्यांकन केंद्र वैदिक इंटर कालेज दिबियापुर में बुधवार को एक क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

मारपीट की घटनाओं में चार घायल

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में बुधवार को हुई मारपीट की दो घटनाओं में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पहला मामला मोहल्ला दयालपुर में हुआ। क्षेत्र के गांव पुरुषोत्तमपुर निवासी फूल सिंह ने पुलिस को बताया कि कुछ दिन पूर्व गांव से चार भैंस चोरी हो गई थीं। ग्रामीणों ने लोडर में चोरों को भैंस ले जाते देखा था। बीती 13 अप्रैल की रात फिर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

गेहूं की मड़ाई शुरू, क्रय केंद्रों पर सन्नाटा

औरैया, जागरण संवाददाता : जिले के कई क्षेत्रों में गेहूं की मड़ाई का कार्य शुरू हो गया है। जिस औसत से गेहूं निकल रहा है उससे किसान खासे हैरान हैं। किसानों के अनुसार प्रति हेक्टेयर तीस क्विंटल औसतन पैदावार मिल रही है। उधर गेहूं क्रय केंद्रों पर सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है। प्रतिकूल मौसम ने इस बार तकरीबन सभी फसलों को करारा झटका दिया, गेहूं की फसल भी इससे अछूती नहीं रही है। कुछ दिन पहले ही तेज आंधी और ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

हर वोट देगा लोकतंत्र को ताकत

औरैया : हरेक वोट लोकतंत्र को ताकतवर बनाता है। इससे न सिर्फ स्थाई और मजबूत सरकार का गठन होने का रास्ता प्रशस्त होता है, बल्कि अच्छे लोगों को नुमाइन्दगी का मौका भी मिलता है। मताधिकार का प्रयोग करना सबका कर्तव्य है। इस कर्तव्य से दूर नहीं होना चाहिए और लोकतंत्र का मजबूत आधार बनाने में वोटिंग कर सबको योगदान करना चाहिए।-डा. अरविंद शुक्ला, प्रधानाचार्य, किसान इंटर कालेज भाग्यनगर और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

प्लास्टिक सिटी में नहीं जला विकास का चिराग

औरैया,जागरण संवाददाता : प्रदेश सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट प्लास्टिक सिटी गुलजार नहीं हो सका है। चार हजार करोड़ के निवेश का सपना देखा गया था, लेकिन बेहतर कानून व्यवस्था न होने से उद्यमियों ने प्लास्टिक सिटी की ओर रुख करना अभी मुनासिब नहीं समझा है। हालांकि 2/3 भाग प्लास्टिक सिटी का बनकर तैयार हो गया है। प्रोजेक्ट के भीतर एक पुलिस चौकी भी बनाई गई है। कई बार यूपीएसआईडीसी के अधिकारियों ने शासन स्तर से चौक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

हे जगदंबा, भोले नाथ तीनों लोक में तू ही तू

औरैया, जागरण संवाददाता : दिबियापुर में गत रात्रि भव्य देवी जागरण हुआ। माता की भेंटों पर श्रद्धालु भक्तिभाव से झूमते रहे। मेलोडी आर्केस्ट्रा दुर्गा जागरण पार्टी ने रात भर भेंटों के माध्यम से माता को रिझाया। आलोक शुक्ला ने गणपति वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए गणपति राखो मेरी लाज भक्ति गीत प्रस्तुत किया। बाद में मेरी वीणा बजाने वाली मां, वीणा बजा सबको सजा भक्ति गीत से सरस्वती वंदना की गई। इस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »