Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

अपहृत बच्चों की तलाश में पहुंची फिरोजाबाद पुलिस

औरैया, जागरण संवाददाता : फिरोजाबाद जनपद के मखनपुर क्षेत्र से अपहृत हुए दो सगे भाइयों की लोकेशन औरैया में मिलने पर फिरोजाबाद पुलिस अपहृत बच्चों के परिजनों के साथ बरामदगी के लिए जनपद पहुंची। यमुना के बीहड़ में ऊंचा चौकी क्षेत्र में मौजूदगी की आशंका पर वहां तलाश की जा रही है। फिरोजाबाद मखनपुर क्षेत्र के गांव किशनपुर निवासी राजेंद्र सिंह के पुत्र अभिषेक (13) व अंकित (9) शुक्रवार सुबह साइकिल से मखनपुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 08:49 PM (IST)
        

मानदेय मिलने का रास्ता साफ

औरैया, जागरण संवाददाता : शनिवार को स्थानीय नरायन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ की बैठक में प्रांतीय महासचिव ने मानदेय मिलने का रास्ता साफ हो जाने की जानकारी दी। इस जानकारी के साथ ही बैठक में उपस्थित शिक्षक हर्षित हो उठे। बैठक को संबोधित करते हुए प्रांतीय महासचिव डा. रामकैलाश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 22 जनवरी को राजाज्ञा जारी करके वित्तविहीन शिक्षकों और कर्म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:41 PM (IST)
        

कलश यात्रा के स्वागत में बरसाए फूल

औरैया, जागरण संवाददाता : नरायनपुर में शनिवार को श्रीमद्भागवत यात्रा के पहले दिन निकली कलश यात्रा पर रास्ते भर लोगों ने फूल बरसाए। यात्रा जहां से गुजरी वहां का माहौल भक्तिमय होता गया। नरायनपुर से शुरू हुई कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं सिर पर कलश रखे मंगलगीत गाती हुई चल रही थी। कलश यात्रा काली माता मंदिर पहुंची तो मनीष गुप्ता की अगुवाई में स्वागत किया गया। इसके बाद कलश यात्रा शहर की सड़कों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:39 PM (IST)
        

आयकर विवरण न देने पर वेतन से होगी कटौती

अजीतमल(औरैया), संवाद सहयोगी : ब्लाक संसाधन केंद्र में संकुल प्रभारियों की बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार लाक्षाकार ने कहा कि जो शिक्षक समय से आयकर विवरण कार्यालय में जमा नहीं करेंगे, उनके वेतन से सकल टैक्स की कटौती कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्लाक के समस्त शिक्षक आयकर विवरण पूर्ण कर 7 फरवरी तक कार्यालय में दो प्रतियों में जमा कर दें। निर्धारित तिथि तक विवरण न देने वाले शिक्षकों के टैक्स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:36 PM (IST)
        

यज्ञ से आध्यात्मिक व भौतिक सुख की अनुभूति

बाबरपुर(औरैया), संवाद सूत्र : ग्राम अमावता के श्री रामजानकी मंदिर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के अंतिम दिन आचार्य पंडित राकेश कुमार शास्त्री ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ से श्रद्धालुओं को आध्यात्मिक व भौतिक सुख की अनुभूति प्राप्त होती है। आचार्य ने सुदामा चरित्र की कथा सुनाते हुए कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने दोस्ती की अमिट मिशाल पेश की है। उन्होंने कहा कि पत्नी के कहने पर गरीब ब्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:34 PM (IST)
        

विद्यालयों में भेजी जानें लगीं उत्तरपुस्तिकाएं

औरैया, जागरण संवाददाता : विभाग द्वारा 19 फरवरी से होने वाली बोर्ड की हाईस्कूल, इंटर की परीक्षाओं की तैयारियां जोरों से शुरू कर दी गई है। जिसके तहत जनपद में बनाए गए 125 केंद्रों पर उत्तरपुस्तिका पहुंचाए जाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। जनपद में हाईस्कूल के 34810 और इंटरमीडिएट के 33098 परीक्षार्थी 125 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। जिसके लिए बोर्ड द्वारा विभाग को इंटरमीडिएट के लिए एक लाख और हाईस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:18 PM (IST)
        

बहन के मुकदमे की पैरवी कर रहे युवक को पीटा

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में शहर के मोहल्ला पढ़ीन दरवाजा निवासी एक युवक को पति से चल रहे बहन के मुकदमे की पैरवी करना भारी पड़ गया। तारीख पर आए बहनोई ने घर में घुसकर उसे मारापीटा। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की है। मोहल्ला पढ़ीन दरवाजा निवासी सौरभ ने बताया कि उसने अपनी बहन का विवाह कुछ साल पहले दिल्ली निवासी राजेश के साथ किया था। विवाह के बाद से ही पति पत्नी के बीच ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:13 PM (IST)
        

वध को ले जाए जा रहे 11 गोवंश पकड़े

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर शहर से सटे खानपुर गांव के बीहड़ में वध को ले जाए जा रहे 11 गोवंश बरामद किए हैं। पुलिस को देख आरोपी भाग निकले। गोवंश कब्जे में लेकर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि जालौन की ओर से बड़ी संख्या में गोवंश वध को लाया जा रहा है। सूचना पर दरोगा सूर्य प्रताप सिंह ने यमुना तट पर बीहड़ में नाकेबंदी कर ली। संदिग्ध हालात म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:08 PM (IST)
        

फर्जी कागजात के जरिए किया बैनामा

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर के मोहल्ला भीखमपुर निवासी महिला ने परिवार के ही दो लोगों पर फर्जी दस्तावेज के जरिए मकान का बैनामा कर देने का आरोप लगाते हुए अभियोग पंजीकृत कराया है। रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की है। मोहल्ला निवासी रामप्यारी पत्नी नाथूराम ने शहर कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि वह शांति विहार मीठापुर नई दिल्ली में परिवार सहित रहती है। भीखमपुर स्थित पुश्तैन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:00 PM (IST)
        

तेज धूप से ठंड से राहत

औरैया, जागरण संवाददाता : लगातार दो दिनों से तेज धूप निकलने से दिन में ठंड का असर कम ही दिखाई दिया है। रात में शीत लहर के प्रकोप के चलते गलन के साथ ठंड में इजाफा हो जाता है। हालांकि न्यूनतम तापमान में और गिरावट देखी गई। शनिवार को सुबह से ही भयंकर ठंड का प्रकोप दिखाई दिया। लोग ठिठुरने के लिए मजबूर हो गए, लेकिन जैसे ही धूप का निकली कि ठंड का प्रभाव भी कम होने लगा। दोपहर में तो स्थिति यह हो गई थी कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 04:58 PM (IST)
        

दो घरों के सामने से उठ गई बाइकें

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर में घर के सामने से अलग-अलग दो जगह से चोरों ने बाइकें चुरा ली। वहीं जिला अस्पताल आए एक तीमारदार की साइकिल चोरी कर ली। शहर के महोविया टोला में मंगला की बाइक घर के सामने खड़ी थी। थोड़ी ही देर में परिजन घर के बाहर आए तो बाइक मौके से नदारद थी। परिजनों ने आसपास तलाश करने की कोशिश की, लेकिन कोई सुराग नहीं लगा। सूचना पुलिस को दी गई। अव्वल तो पुलिस ने रिपोर्ट नहीं लिखी, लेकिन बाद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 04:53 PM (IST)
        

हाईवे पर ट्रक चालक से 22 हजार लूटे

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर करमपुर के निकट एक ट्रक चालक से वैन सवार बदमाशों ने 22 हजार रुपये व मोबाइल लूट लिए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने चालक की तहरीर के आधार पर जांच शुरू कर दी है। कानपुर देहात के मंगलपुर निवासी रवींद्र ट्रक लेकर इटावा से वापस लौट रहा था। रात करीब 12 बजे जैसे ही ट्रक करम के निकट पहुंचा तो पीछे से वैन पर सवार होकर आए आधा दर्जन असलहाधारी बदमाशों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:03 PM (IST)
        

मारपीट कर छीने 10 हजार

औरैया, जागरण संवाददाता : दिबियापुर स्थित एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे एक युवक से मारपीट कर 10 हजार रुपये छीन लिये गये। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। महाराष्ट्र के दूल्हापुर निवासी विवेक पावेकर दिबियापुर स्थित लक्ष्मी कंपनी में काम करते हैं। शुक्रवार को वह किसी काम से फफूंद की ओर जा रहे थे। तभी दो लोगों ने उन्हें घेर लिया और मारपीट कर उनसे 10 हजार रुपये व मोबाइल छीन लिया। पीड़ित ने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:45 PM (IST)
        

फांसी पर लटका मिला युवक का शव

फफूंद (औरैया), संवाद सूत्र : कस्बा के चमनगंज स्थित घर में फांसी के फंदे पर एक युवक का शव लटकता मिला। युवक की मौत रहस्य के पर्दे में छिपी नजर आ रही है। पुलिस की जांच में न तो खुदकुशी की वजह सामने आई है और न ही हत्या किए जाने के सबूत ही मिले हैं। मामले को लेकर पुलिस चकरघिन्नी बनी हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद जांच को दिशा मिलने की बात कही जा रही है। क्षेत्र के गांव चिरैयापुर के मजरा राठौर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:44 PM (IST)
        

कुपोषितों की मांगी गई सूची

औरैया, जागरण संवाददाता : जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर आयोजित विलेज हेल्थ एवं न्यूट्रीशियन की बैठक में कुपोषितों को हर हाल में आयरन की गोलियां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। कुपोषितों की सूची 6 फरवरी तक सभी विभागों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद से कुपोषण मिटाने के लिए सभी को जुटना होगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशा, एएनएम व आंगनब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:13 PM (IST)
        

जरूरत का सामान खरीदने को उमड़े लोग

औरैया, जागरण संवाददाता : औरैया शरदोत्सव प्रदर्शनी में जरूरत का सामान खरीदने को लोग उमड़ने शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को धूप निकलने के चलते प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और खरीदारी की। प्रदर्शनी में शहर समेत आसपास के गांव के लोग बड़ी संख्या में खरीदारी को पहुंचे। शरद ऋतु में लगने वाली एतिहासिक प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में दुकानें सज गई हैं। झूला, सर्कस व जादू की ओर बच्चों का रुझान सर्वाधिक ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:04 PM (IST)
        

योग से घातक बीमारियों से मिलेगी निजात

औरैया, जागरण संवाददाता : योग के जरिए घातक बीमारियों पर भी नियंत्रण किया जा सकता है। कई बीमारियां योग के जरिए पूरी तरह दूर हो सकती है। शहर में प्रशिक्षण केंद्र संचालित करने पहुंची आध्यात्म विज्ञान केंद्र जोधपुर की टीम के पदाधिकारियों ने यह बात कही। विज्ञान केंद्र जोधपुर के परामर्शदाता सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि योग के दौरान संजीवनी मंत्र का जप व ध्यान करने से कुंडलनी जागृति होती है। जिससे घातक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:03 PM (IST)
        

प्रशिक्षण पाकर खिले विकलांगों के चेहरे

औरैया, जागरण संवाददाता : दैनिक कार्यो में अक्षम विकलांग बच्चों को जरूरत के मुताबिक प्रशिक्षण मिला तो उनके चेहरे खिल उठे। महात्मा गांधी के निर्वाण दिवस पर जायन्ट्स ग्रुप ने शहीद पार्क में नि:शक्त विद्यार्थी सेवा शिविर लगा उन्हें प्रशिक्षण व जरूरत की सामग्री वितरित की। समेकित शिक्षा के अन्तर्गत संचालित कैंप के विकलांग बच्चों को आवश्यक काम करने का प्रशिक्षण मिला। विशेषज्ञों ने उन्हें इशारों के जरिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:59 PM (IST)
        

सूर्यदेव चमके तो दूर भागी ठंड

औरैया, जागरण संवाददाता : करीब डेढ़ माह से भीषण सर्दी का दंश झेल रहे लोगों को शुक्रवार सुबह चमकदार धूप के दीदार हुए तो मन मगन हो उठे। सर्दी से हलाकान बुजुर्ग धूप सेकते दिखे तो बच्चे पुलकित होकर खेलते कूदते नजर आए। यहां तक कि पशु पक्षियों ने भी राहत महसूस की। बीते डेढ़ माह से जनपद भीषण सर्दी की चपेट में था, तकरीबन रोज ही घने कोहरे और गलन भरी सर्दी ने लोगों को परेशानी में डाल रखा था। अर्से से लोग अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:58 PM (IST)
        

..तो फिर कानफोडू संगीत से हलाकान होंगे लोग

औरैया, जागरण संवाददाता : सहालग का दौर शुरू हो गया है। गेस्टहाउस में लगभग रोज ही वैवाहिक कार्यक्रमों का दौर भी चालू हो गया है। जिनके घरों में आयोजन है उनके लिए तो यह खुशी का मौका है, लेकिन गेस्टहाउस के आसपास रहने वाले लोगों के लिए रोज होते कार्यक्रम परेशानी का सबब बन गए हैं। कारण कि देर रात तक कानफोडू संगीत झेलना उनकी मजबूरी बन गई है। ज्यादा दिक्कत बुजुर्गो, मरीजों और विद्यार्थियों को हो रही है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 01:14 AM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें