Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

दिवंगत शिक्षक नेता को अर्पित किए श्रद्धासुमन

औरैया, जागरण संवाददाता : प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रहे स्व.उमेंद्र सिंह सेंगर की पांचवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। कुंअर उमेन्द्र सिंह इंटर कालेज मुगरिहा में हुई सभा में वक्ताओं ने उनकी नेतृत्व क्षमता को सराहा। विधायक मदन गौतम, जिला कोआपरेटिव बैंक के उपसभापति विश्वनाथ सिंह सेंगर, प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व जिला मंत्री लालता प्रसाद दुबे,सेवानिवृत्त शिक्षक संघ के अध्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

न्यूट्रीफार्म पायलट प्रोजेक्ट के जरिए रोकेंगे कुपोषण

औरैया, जागरण संवाददाता : न्यूट्रीफार्म पायलट प्रोजेक्ट के जरिए कुपोषण पर अंकुश लगाने की तैयारी की गई है। गुरुवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बैठक कर इस पर मंथन किया और कार्ययोजना तय की। उपकृषि निदेशक डा. बनारसी यादव ने कहा कि देश में बच्चों व महिलाओं में कुपोषण एक गंभीर समस्या है। इस स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने कृषि विभाग के माध्यम से पोषक तत्वों से भरपूर फसल प्रजातियों को उगाने के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

वन संरक्षण अधिनियम से किसान परेशान

बाबरपुर(औरैया), संवाद सूत्र : सरकार द्वारा वन संरक्षण अधिनियम किसानों को लाभ देने के लिए बनाया गया, लेकिन तमाम ऐसे पेंच हैं जिसके चलते किसान कंगाल हो गए। गुरुवार को गोष्ठी में इसी का जिक्र करते हुए वक्ताओं ने कृषि वानिकी पर जोर दिया। गोष्ठी में पूर्व प्रमुख वन संरक्षक आरएस भदौरिया ने बताया कि वन संरक्षण अधिनियम 1980 के कारण ही किसानों ने खेतों में जमे शीशम व नीम को खोदना शुरू कर दिया है। असल में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

ट्यूबवेल खराब, 30 एकड़ खेती बर्बाद होने का खतरा

औरैया, जागरण संवाददाता : शेरपुर सरैया में ट्यूबवेल पिछले कई महीने से खराब पड़ा है जिसे अभी तक नहीं ठीक किया गया है। नतीजा यह है कि 30 एकड़ जमीन के किसान अपनी फसल को बरबाद होता देख रहे हैं। अधिकारियों को शिकायती पत्र देने के बाद भी किसी ने भी किसानों के दुख को नहीं समझा है। शेरपुर सरैया में 32 एजी का ट्यूबवेल लगा हुआ है,लेकिन ट्रांसफार्मर फुंकने से ट्यूबवेल नहीं चल पा रहा है। ट्यूबवेल में भी तकनीकी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

चार केंद्रों में ताले, नदारद मिली तीन कार्यकत्रियां

औरैया, जागरण संवाददाता : सघन चेकिंग अभियान में भाग्यनगर ब्लाक के आंगनबाड़ी केंद्रों की पोल खुल गई। चार आंगनबाड़ी केंद्रों में ताला लटकता मिला। जबकि अन्य तीन अन्य केंद्रों की कार्यकत्रियां नदारद मिली। अधिकतर केंद्रों पर पुष्टाहार रजिस्टर में अंकित मात्रा के मुताबिक नहीं मिला और हॉट कुक्ड में भी गड़बड़ी पाई गई। संबंधित केंद्रों से रिकवरी का आदेश दिया गया है। सघन चेकिंग अभियान के तहत भाग्यनगर ब्लाक मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

पछइयां बस्ती में आबकारी टीम का छापा, शराब बरामद

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर के बीचोंबीच स्थित पछइयां बस्ती में चल रहा शराब का अवैध कारोबार पुलिस और आबकारी विभाग की तमाम कोशिशों के बावजूद बंद नहीं हो रहा है। यहां सैकड़ों बार छापामारी हो चुकी है। इसी कड़ी में गुरुवार को आबकारी व पुलिस विभाग की टीम ने बस्ती के कई घरों में अचानक छापामारी की। छापामारी के दौरान पुलिस ने करीब एक दर्जन घरों में घुसकर जांच पड़ताल की। कई घरों में जमीन के अंदर मिट्टी के बर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

कहीं बंटा लइया-चना तो कहीं भूखे लौटे बच्चे

औरैया, जागरण संवाददाता : जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव के निर्देश पर गुरुवार को औचक निरीक्षण कर स्कूल-कालेजों में मिड डे मील संचालन की हकीकत परखी गई। किसी विद्यालय में बच्चों को लइया चना वितरित कर काम चलाया गया तो कहीं एमडीएम ठप मिला और वहां के बच्चों को भूखे लौटना पड़ा। डीएम ने बीएसए को संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मिड डे मील की हकीकत परखने के लिए गुरुवार को जिले की तीनों तहसील क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

खामियों पर 74 हजार राशनकार्ड आवेदन निरस्त

औरैया, जागरण संवाददाता : खामियों पर 74 हजार राशनकार्ड आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। बताया गया कि इन आवेदकों ने सभी मांगें गए कागजात उपलब्ध नहीं कराए थे। अब नए सिरे से इन सबको फार्म भरने होंगे। इससे तय है कि नए राशनकार्ड मिलने में लोगों को खासा वक्त लगेगा। फिलहाल जिले भर में तकरीबन दो लाख एपीएल राशनकार्ड हैं जबकि बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या 83433 व अन्त्योदय कार्डो की संख्या 51506 है। जिले भर मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

बाइक से गिरकर युवक घायल

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में नेशनल हाइवे पर बुधवार देर रात बाइक से गिरकर एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। उपचार के लिए उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से कानपुर रिफर किया गया है। धरमपुर मंगलपुर कानपुर देहात निवासी सुनील द्विवेदी बाइक से शहर की ओर आ रहा था। नेशनल हाइवे पर भाऊपुर के निकट अज्ञात वाहन की चपेट में आकर वह बाइक समेत खड्ड में जा गिरा। दुर्घटना में वह गंभीर रू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

खंड विकास अधिकारी पर भड़के कर्मचारी

औरैया, जागरण संवाददाता : राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने खंड विकास अधिकारी विजय कुमार चौधरी द्वारा कर्मचारियों के देयक पर हस्ताक्षर न करने तथा अभद्रता किए जाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराते हुए मुख्य विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। परिषद के अध्यक्ष सुरेश कुमार पांडेय व मंत्री शिव कुमार पाठक द्वारा दिए गए प्रार्थनापत्र में कहा गया है कि विकास खंड अजीतमल के जीप चालक इद्दू खां द्वारा जिला विकास अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

व्यापारी हितों के लिए तेज होगा संघर्ष

औरैया, जागरण संवाददाता : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने बैठक कर व्यापारियों हितों की अनदेखी पर आक्रोश व्यक्त किया। संगठन की मजबूती के लिए कई व्यापारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई। प्रांतीय अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल के निर्देश पर जिलाध्यक्ष बृजेंद्र गुप्त गुड्डू ने कार्यकारिणी में फेरबदल किया। पूर्व युवा जिलाध्यक्ष अनुराग अग्रवाल को संगठन का शहर अध्यक्ष बनाया गया। अरवि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

10 माह बाद लिखा लूट का मुकदमा

औरैया, जागरण संवाददाता : अजीतमल कोतवाली क्षेत्र के गांव जगतपुर निवासी एक व्यक्ति ने शहर के आधा दर्जन लोगों पर घर में घुसकर लूट व मारपीट का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। रिपोर्ट न्यायालय के निर्देश पर घटना के 10 माह बाद दर्ज की गई है। अजीतमल क्षेत्र के गांव जगतपुर निवासी गोकरन सिंह ने न्यायालय के निर्देश पर दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि बीती 15 अक्टूबर की रात आधा दर्जन लोग असलाह लेकर उसक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

चोरों ने दो घरों से उड़ाया माल

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में शहर के मोहल्ला गोविंद नगर में बीती रात चोरों ने दो घरों में धावा बोलकर हजारों का माल पार कर दिया। परिजनों ने मामले की जानकारी पुलिस को दी है। पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की है। मोहल्ला निवासी लल्ला मिश्र के मुताबिक बीती रात वह परिजनों के साथ घर के कमरे में सो रहे थे। रात में चोर चहारदीवारी फांदकर घर में घुसे और कमरे का ताला तोड़कर वहां रखे रुपए व मोबाइल पा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

खेती और पशुपालन की उन्नत विधा अपनाएं

दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा में सातवीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति का आयोजन किया गया। इस दौरान कृषि व पशुपालन विशेषज्ञों ने उन्नत खेती व पशुपालन को अपनाने पर जोर दिया। भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर के प्रधान वैज्ञानिक डा. एस के सिंह ने दलहन की खेती पर जोर दिया। कहा कि केवीके को ध्यान में रखकर प्लान तैयार किया जाए। मृदा विशेषज्ञ डा. विशाल गोयल ने वर्मी कम्पोस्ट को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में फैली बीमारी, जिला अस्पताल में बढ़ी भीड़

औरैया, जागरण संवाददाता : बारिश न होने तथा तेज धूप के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारियां फैलना शुरू हो गई हैं। जिसका परिणाम है कि जनपद भर के अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन छह सैकड़ा से अधिक मरीज आते हैं। वहीं अस्पताल के तीनों वार्ड भी भरे हुए हैं। संक्रामक रोगों की वजह से सोमवार को 585 जबकि मंगलवार को 550, बुधवार को 510, गुरुवार को 566 ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

दबंगों ने घर में घुसकर दंपती को पीटा

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत गांव सुरान में गाली देने से रोकने से गुस्साए दबंगों ने दंपती को घर में घुसकर लाठी-डंडों से पीटकर घायल कर दिया। पीड़ित जब शिकायत करने कोतवाली पहुंचे तो उन्हें टरका दिया गया। घटना की सूचना पीड़ित ने प्रभारी जिलाधिकारी को दी। गांव निवासी राजेंद्र सिंह की पत्नी केशकली ने बताया कि बीती रात वह करीब 10 बजे घर के दरवाजे पर बैठी थी, तभी गांव के ही छोटे पु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

असलहाधारी बदमाशों ने सीडीपीओ को पीटा

दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : फफूंद रेलवे स्टेशन पर गुरुवार की शाम सहार के बाल विकास परियोजना अधिकारी को अज्ञात आधा दर्जन असलहाधारी बदमाशों ने घेरकर जमकर पीटा। दहशत फैलाने के इरादे से हमलावर तमंचा लहराते हुए फरार हो गए। घटना की तहरीर जीआरपी चौकी में दी गई है। वहीं जिला कार्यक्रम अधिकारी को मामले से अवगत कराया गया है। जानकारी के मुताबिक सहार में कार्यरत बाल विकास परियोजना अधिकारी कन्हैया लाल पु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

गर्मी के तेवर तल्ख, बारिश की उम्मीद नहीं

औरैया, जागरण संवाददाता : गर्मी के तेवर गुरुवार को खासे तल्ख रहे, पारा 38.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने और उमस में खासी बढ़ोतरी होने से आम जनजीवन बेहाल हो गया। फिलहाल मौसम की तल्खी में नरमी आने की संभावना नहीं है। बताया गया कि अगले दो दिन तक जिले में बारिश की कोई संभावना नहीं है। गुरुवार को सुबह से ही सूरज के तेवर खासे तल्ख रहे, बेशक हवा की गति जरूर सामान्य स्तर की रही। बावजूद इसके उमस इस कदर थी क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

25 को भाजपा का विशेष सदस्यता अभियान

औरैया, जागरण संवाददाता : 25 अगस्त को शहर में कैंप लगाकर भाजपा विशेष सदस्यता अभियान का शुभारंभ करेगी। गुरुवार को बैठक में पार्टीजनों को इसके लिए जिम्मेदारी सौंपी गई। कानून व्यवस्था के मुद्दे पर प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया गया। औरैया विधानभा क्षेत्र के पार्टीजनों की लालजी कुशवाहा के आवास पर हुई बैठक में जिलाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने विशेष सदस्यता अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

दलाली के चप्पू से पार होती फर्जीवाड़े की नैया

औरैया, जागरण संवाददाता : एआरटीओ कार्यालय की कार्यवाही पर दलालों की कारगुजारी भारी पड़ती है। आलम यह है कि तगड़ी धनराशि वसूल कर यह दलाल ऐसे काम भी करा देते हैं जो कानूनन कतई संभव नहीं है। मसलन बिना जरूरी कागजात के ड्राइविंग लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन तथा बिना वाहन लाए ही फिटनेस सर्टीफिकेट। हाल ही में अजीतमल में घटित एक घटनाक्रम को नजीर मानें तो एआरटीओ कार्यालय में दलाली के चप्पू से कोई भी नैया पार लगाई जा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें