औरैया

  • तीन बसों के परमिट निरस्त किये जाने को संस्तुति

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 09:03 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : औरैया-एरवाकटरा मार्ग पर जगह जगह खड़ी होने वाली बसों को निर्धारित स्थानों पर खड़े करवाने के आदेश के बावजूद उसका उल्लंघन करते पाये जाने पर तीन बसों का चालान किया गया है। एआरटीओ ने तीनों बसों के परमिट निरस्त किये जाने के लिए संस्तुति कर संबंधित परिवहन निगम को भेजा है। इसके अलावा अन्य पंद्रह वाहनों का चालान कर निरुद्ध किया गया है। एआरटीओ मनोज कुमार ¨सह ने बताया कि गुरुवार को ज... और पढ़ें »

  • बीमारियों को बुलावा देता खुले में शौच

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 08:58 PM (IST)

    बेला (औरैया) संवाद सूत्र : स्वच्छता अभियान के तहत क्षेत्र के बच्चों ने रैली निकाल कर संदेश दिया कि खुले में शौच शर्मिंदगी ही नहीं है बल्कि यह घातक बीमारियों को बुलावा भी देता है। कस्बा बेला स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में संकुल प्रभारी शिवराज ¨सह यादव, हबीब खान, रोहित ¨सह सेंगर के नेतृत्व में स्कूली बच्चे स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर सड़कों पर निकले। ग्रामीणों को संदेश दिया गया कि खुले में शौच से ब... और पढ़ें »

  • हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 71784 के भविष्य का फैसला आज

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:49 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा परिषद इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित कर रहा है। इसमें 69991 संस्थागत व 1793 व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैसला रविवार को होगा। इसके लिए इंटरनेट कैफे वालों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। छात्र-छात्राओं ने परीक्षा परिणाम जानने को मोबाइल के माध्यम से भी पंजीकरण कराए हैं। जनपद में इस बार कुल 71784 छात्र-छात्राएं परीक्षा में स... और पढ़ें »

  • कम वसूली पर पांच अधिकारियों को नोटिस

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:43 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : कार्य में लापरवाही बरतने व कम राजस्व वसूली करने पर जिलाधिकारी ने पांच अधिकारियों को नोटिस भेजने का आदेश दिया है। कैंप कार्यालय में हुई करेत्तर की समीक्षा बैठक में एआइजी स्टांप द्वारा दो माह से जुर्माना स्टाम्प में शून्य वसूली पर उनके खिलाफ शासन में पत्र भेजने को कहा। वाणिज्य कर अधिकारी को भी कम वसूली पर नोटिस भेजने का आदेश दिया। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि वाणिज्य... और पढ़ें »

  • आज से शुरू हो सकता है पोस्टमार्टम हाउस

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:27 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद बने 19 वर्षों हो गए हैं। यहां पोस्टमार्टम हाउस नहीं था। एक वर्ष पूर्व भवन बन गया। लेकिन किसी न किसी वजह से वह शुरू नहीं हो पा रहा था। लेकिन रविवार से इसे शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि अभी तक पोस्टमार्टम हाउस तक जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। जनपद में पोस्टमार्टम हाउस न होने से लोगों के साथ पुलिस को भी दिक्कत होती थी। पोस्टमार्टम के ... और पढ़ें »

  • कचहरी आए वादी को दबंगों ने धमकाया

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:21 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर स्थित जिला जजी में मुकदमे की तारीख करने आए एक ग्रामीण को दबंगों ने घेर कर गाली गलौज शुरू कर दिया। अधिवक्ताओं ने उन्हें ललकारा तो अराजकतत्व वादी को देख लेने की धमकी देते हुए भाग गए। फफूंद थाना क्षेत्र के गांव केशमपुर पसईपुर निवासी जय कृष्ण ने पुलिस को बताया कि वह मुकदमे की पैरवी के सिलसिले में कचहरी आया था। वह एक वकील के बस्ते पर बैठा था तभी तीन लोग पहुंचे और गाली गलौ... और पढ़ें »

  • सड़क दुर्घटनाओं में दस जख्मी

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:15 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में अलग-अलग स्थान पर हुए सड़क हादसों में दस लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां से दो को कानपुर रिफर किया गया है। पहली घटना यमुना रोड पर शाह जमाल के निकट हुई। यहां दो बाइकों की भिड़ंत में मोहल्ला जमालशाह निवासी मोहम्मद अनीस जख्मी हो गया। आस पास मौजूद लोगों ने उसे उठाया और अस्पताल में भर्ती कराया। एक अन्य घटना शहर ... और पढ़ें »

  • बसों की मरम्मत को तीन दिन चलेगा अभियान

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 06:27 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : गर्मी के मौसम में बसों में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए परिवहन निगम ने कमर कस ली है। एआरएम ने कार्यशाला प्रभारी को निर्देश दिया है कि यदि कोई चालक बस की कोई समस्या को लेकर आए तो प्यार से उसकी समस्या सुनी जाए और उसका तत्काल निवारण हो। यह बात उन्होंने कार्यालय में हुई बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कार्यशाला प्रभारी अशोक कुमार स्पीड कंट्रोल डिवाइस, टायर की हवा, डीजल टैं... और पढ़ें »

  • तालाबों को 'रामभरोसे' जैसे 'भगीरथ' की दरकार

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 06:05 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : हौसला बन जाए भागीरथ अगर इंसान का तो स्वर्ग से गंगा जमी पर खींचना आसान है। यह पंक्तियां सटीक बैठती हैं अजनपुर गांव के रामभरोसे के हौसले पर। न सरकारी सहायता, न एनजीओ की एप्रोच, न कोई तामझाम न खुद के प्रचार की ख्वाहिश। गढ़ी वाले तालाब के नाम से प्रसिद्ध जलाशय को देखकर एक बार तो आखों पर भरोसा नहीं होता है। मिट्टी सुखा देने वाली गर्मी में साफ पानी से भरा तालाब कुछ अलग ही नजर आत... और पढ़ें »

  • लोक अदालत में 426 मुकदमे हुए निस्तारित

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 05:57 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शनिवार को लगी लोक अदालत में सुलह समझौते से 426 मुकदमे तय किए गए। तीस हजार पच्चासी रुपए अर्थदंड वसूला गया। मोटर दुर्घटना क्लेम का एक वाद तय कर पीड़ित को एक लाख बीस हजार रुपए प्रतिकर दिया गया। प्राधिकरण सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन शैलेन्द्र ¨सह ने बताया कि शनिवार को लोक अदालत प्रभारी जिला जज मेहफूज अली की अध्यक्षता में हुई। इसमें म... और पढ़ें »

  • बिजली चोरी पर सख्ती, आठ से एक लाख वसूला

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 05:54 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : बिजली चोरी करने वालों पर फिर शिकंजा कसा जा रहा है। शनिवार को शहर में बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत निगम व विजिलेंस ने संयुक्त चे¨कग अभियान चलाया। इस दौरान बकायेदारी में कटे कनेक्शन वाले निशाने पर रहे। टीम ने आठ लोगों को कटा कनेक्शन जोड़कर बिजली चोरी करते पकड़ लिया। उनसे एक लाख से अधिक शमन शुल्क वसूला गया। शहर के ब्रह्म नगर, इंडियन ऑयल, तिलक नगर, जमालशाह व बनारसी दास मोहल्... और पढ़ें »

  • स्थिति परखने गोपालपुर पहुंची ओडीएफ टीम

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:51 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद के ग्रामों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रशासन पुरजोर मेहनत कर रहा है। इसके लिए पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया गया है। हर ब्लाक के लिए टीमें बनाई गई हैं। भाग्य नगर ब्लाक के गोपालपुर पंचायत में कुछ दिन पूर्व ओडीएफ टीम ने शिविर लगाकर ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए जागरूक किया था। इसके लिए शुक्रवार को ओडीएफ टीम ने गोपालपुर पहुंचकर स्थिति ... और पढ़ें »

  • सपा बसपा सरकार में लोगों को नहीं मिला हक

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:31 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शुक्रवार को पीस पार्टी की औरैया विधानसभा क्षेत्र की बैठक ग्राम रोशंगपुर में सम्पन्न हुई। जिसमें जिलाध्यक्ष मोहम्मद निहाल ने कहा कि प्रदेश में शासन कर चुकी सपा, बसपा व भाजपा सरकारों से लोगों को वाजिब हक नहीं मिल पाया है। जिसकी वजह से लोग परेशान हैं। उन्होंने कहा कि यह दल लक्ष्य और मिशन 2017 को लेकर जनता को एक बार फिर अपने जाल में फांसने के लिए सक्रिय हो गए हैं। ऐसे दलों ... और पढ़ें »

  • छह तालाबों के साथ सूख गई जल संरक्षण की उम्मीदें

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:25 PM (IST)

    बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : अजीतमल ब्लाक क्षेत्र के गांव बिलावा में आधा दर्जन तालाब हुआ करते थे। जिसमें ¨सघाड़े की फसलें होती थी। धीरे -धीरे तालाबों की स्थिति यह हो गई है कि उनमें धूल उड़ रही है। वहीं कुछ तालाबों पर दबंगों का कब्जा हो चुका है। कई तालाब रखरखाव के अभाव में मैदान में तब्दील होते जा रहे हैं। गांव में स्थित यह तालाब काफी लोगों को जीविका का साधन तो बने ही थे वहीं पशु पक्षियों के पानी ... और पढ़ें »

  • नलकूप खराब तो कैसे करें¨सचाई

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:17 PM (IST)

    बिधूना, औरैया, संवाद सहयोगी : क्षेत्र के कई नलकूप भीषण गर्मी के दौरान खराब हो गए हैं। किसानों के सामने फसलों की ¨सचाई का संकट पैदा हो गया है। उन्होंने खराब नलकूपों को ठीक कराने की मांग की है। इस समय खरगपुर,रतनपुर, बंथरा, ताजपुर सहित कई स्थानों पर लगे सरकारी नलकूप खराब हो गए हैं। जिसकेचलते किसान फसलों की ¨सचाई नहीं कर पा रहे हैं। अशोक कुमार ¨सह चौहान, सुरेश, रामनरेश, रमेश चंद्र आदि ग्रामीणों ने ए... और पढ़ें »

  • गड्ढों में नहीं खाद, कैसे होगा पौधों का विकास

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:13 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : वन विभाग ने जुलाई में 4.18 लाख पौधे लगाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए चार लाख से अधिक गड्ढे खोदे जा चुके हैं। अधिकांश गड्ढों को अभी तक गोबर की खाद, कीटनाशक व जिप्सम मिलाकर नहीं भरा गया है। बड़ी संख्या में गड्ढों को सीधे मिट्टी से भर दिया गया है। जुलाई में जनपद में 4.18 लाख पौधे एक ही दिन में लगाने की प्रशासन की योजना है। इसके लिए इतनी संख्या में गड्ढे तो खोद लिए... और पढ़ें »

  • तलाबन में तो धूरा भरी काहे को करें संरक्षन

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:05 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : तालाबों का हाल जानने जागरण टीम क्षेत्र के गांव जनेतपुर पहुंची और जल संरक्षण के लिए तालाबों की दशा सुधारने का मुद्दा उठाया तो पचहत्तर साल के शंकरशरण तपाक से बोल उठे, तलाबन में तो धूरा भरी है हम संरक्षन करें तो काहे को। पूरे देश में जल संरक्षण किए जाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित तालाबों की स्थिति यह है कि पानी की जगह तालाब... और पढ़ें »

  • पत्नीहंता को उम्र कैद की सजा

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 06:53 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : अपर सत्र न्यायाधीश (फास्ट ट्रैक कोर्ट) राम अवतार यादव ने ग्राम सेनपुर में पत्नी की हत्या के आरोपी जितेंद्र कुमार को आजीवन कारावास व बीस हजार रुपए अर्थदंड की सजा से दंडित किया है। मुकदमा वादी वंशलाल ने कोतवाली औरैया में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी पुत्री राखी देवी की शादी जितेंद्र कुमार पुत्र राम चरन निवासी सेनपुर के साथ ग्यारह वर्ष पूर्व हुई थी जिससे उसके दो बच्चे हैं। ... और पढ़ें »

  • विकास कार्यों में बाधा बन रहे दबंग

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 06:38 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : अजीतमल क्षेत्र के गांव चंदनापुर में दबंग विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। ग्राम प्रधान ने पुलिस अधीक्षक से इसकी शिकायत करते हुए सुरक्षा की गुहार लगाई है। ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार का कहना है कि गांव के कुछ दबंग विकास कार्य आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं। उसने गांव के लोगों के बीच बैठक में यह मुद्दा उठाकर दबंगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने। प्रधान का क... और पढ़ें »

  • तार गिरने से घरों में दौड़ा एचटी करंट, एक की मौत

            
    Updated on: Thu, 12 May 2016 08:14 PM (IST)

    दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : थाना क्षेत्र के गांव आजादपुर में हाईटेंशन लाइन का तार गिरने से करंट घरेलू लाइन में दौड़ गया। करंट लगने से एक युवक की मौत हो गई। जबकि चार महिलाओं समेत सात लोग गंभीर रूप से झुलस गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा है। करंट से झुलसे लोगों को जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां से उन्हें रेफर किया गया है। करंट से कई घरों के विद्युत उपकरण फुंक गए... और पढ़ें »

(News from Auraiya, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें