Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 21,2014
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

सीडीपीओ को बचाने के लिए लीपापोती

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : अजीतमल क्षेत्र के ग्राम चिटकापुर में 29 अगस्त को आंगनबाड़ी केंद्र पर खौलते दलिया के भगौने में गिरकर चार वर्षीय मासूम अंश झुलस गया था। अंश की ग्वालियर में इलाज के दौरान तीन सितंबर को मौत हो गई थी। इस मामले में सीडीपीओ कार्यकत्री सुपरवाइजर व सहायिका के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा कोतवाली में दर्ज किया गया था। हाल यह है कि कार्यकत्री का कोई अता पता नहीं है। आंगनबाड़ी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षकों ने उठाईं समस्याएं

औरैया, जागरण संवाददाता : ककोर संकुल परिसर में सोमवार को हुई प्राथमिक शिक्षक संघ जिला कार्य समिति की बैठक में 13 सूत्रीय समस्याओं पर चर्चा हुई। बैठक में शिक्षकों की पदोन्नति जल्द किए जाने की मांग उठाई। साथ ही कहा गया कि भविष्यनिधि की जिनकी पासबुक पूर्ण हो चुकी है वह शिक्षकों को उपलब्ध कराई जाए। एमडीएम कनवर्जन कास्ट व रसोइयों के लंबित मानदेय का भुगतान कराया जाए। जिला मंत्री अरविंद राजपूत ने शिक्षक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

नई पेंशन योजना के खिलाफ जेल भरेंगे

औरैया, जागरण संवाददाता :नई पेंशन योजना के खिलाफ माध्यमिक शिक्षकों ने निर्णायक लड़ाई की तैयारी शुरू कर ली है। चंदेल गुट के पदाधिकारियों ने कहा कि इसको लेकर जेल भरो आंदोलन छेड़ा जाएगा। राज्य परिषद की बैठक से लौटे जिलाध्यक्ष सुरेशचंद्र त्रिपाठी व जिला मंत्री रामपाल सिंह गौर ने कहा कि इस लड़ाई को दमदारी से लड़ने की तैयारी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि नई पेंशन योजना हितकर नहीं है। कारण इसके जरिए जो अंशदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

पुलिस उत्पीड़न के खिलाफ कसी कमर

औरैया, जागरण संवाददाता : ब्रह्मनगर में रामलीला देखकर लौट रहे युवक की दरोगा द्वारा पिटाई के मामले में ब्राह्मण महासभा आरपार की लड़ाई के मूड में आ रही है। सोमवार को पीडित के घर पहुंचे महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र नाथ त्रिपाठी ने कहा कि आरोपी दरोगा को सजा दिलाए बिना महासभा चैन से नहीं बैठेगी। उन्होंने कहा कि इस बात की साफ पुष्टि हो चुकी है कि दरोगा व उसके हमराही सिपाही ने घर के बाहर खड़े युवक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

ग्राम पंचायत बनने को बेताब सवा सौ गांव

औरैया, जागरण संवाददाता : जिले भर के सवा सौ गांवों ने ग्राम पंचायत का दर्जा पाने को दावा ठोंका है। मंगलवार से संबंधित गांवों के मानकों की पड़ताल शुरू होगी। बताया गया कि अंतिम फैसला जिला स्तरीय समिति लेगी। ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर इस बार प्रक्रिया शुरू की गई है। मानक यह रखा गया है कि एक हजार की आबादी वाले गांवों को नए ग्राम पंचायत के रूप में मान्य किया जा सकता है। बशर्ते किसी तरह की आपत्त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

हिंदी भाषा आन, बान, शान और मान है ..

औरैया, जागरण संवाददाता : तिलक शोध संस्थान में हिंदी दिवस पर आयोजित काव्य गोष्ठी में संस्थान के अध्यक्ष डा. पीएन शुक्ल ने कहा कि दैनिक कार्यो और बोलचाल में हिंदी को स्वाभिमान के साथ प्रयोग करने की जरूरत है। कवियों ने मातृभाषा हिंदी के सम्मान में रचनाएं पढ़कर समां बांधा। मुख्य अतिथि डा.शुक्ल ने कहा कि हिंदी भाषी क्षेत्र के लोग भी हस्ताक्षर प्राय: अंग्रेजी में करते हैं। वाहनों की नंबर प्लेट, यहां ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

हत्या के मुकदमे की पैरवी पर हुई थी हत्या

अयाना (औरैया) संवाद सूत्र : गांव गंगदासपुर में 26 वर्षीय युवक की नृशंस हत्या की कहानी बीहड़ के दस्यु इतिहास से जुड़ी नजर आ रही है। करीब एक दशक पहले मृतक के पिता की हत्या इसीलिए कर दी गई थी कि वह डकैतों की मुखबिरी करता था। पिता की हत्या का मामला न्यायालय में चल रहा है और कुछ दिन पहले ही युवक ने आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में गवाही दी थी। सूत्रों की मानें तो आरोपी युवक पर लगातार मुकदमे की पैरवी न करने का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

इटावा रोड पर पसरता जा रहा अतिक्रमण

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर की सबसे व्यस्ततम इटावा रोड पर अतिक्रमण दिन प्रतिदिन इस कदर बढ़ रहा है कि इस मार्ग पर दिन में दो तीन बार जाम की स्थिति बन जाती है। पूरे दिन जिला प्रशासन के अधिकारियों का आवागमन बना रहता है, लेकिन कोई अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। शहर में पिछले तीन वर्षो से अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलाया गया है, जिसका परिणाम है कि पूरा शहर में अतिक्रमण फैला हुआ है। सबसे खराब स्थि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

टूट गईं उम्मीदें, नहीं हुई बारिश

औरैया, जागरण संवाददाता : चार दिन पहले जब रिमझिम बारिश हुई तो किसानों को उम्मीद थी कि शायद इंद्रदेव मेहरबान है, लेकिन उनकी इस मंशा पर पानी फिर गया है। पिछले कई दिनों से गर्मी का प्रकोप बढ़ा है। ऐसे में अब अन्नदाता को भी लगने लगा है कि उनकी फसल को सूखने से कोई नहीं बचा सकता। बीहड़ क्षेत्र में स्थिति बेहद खराब है यहां पानी की कमी के कारण सैकड़ों एकड़ फसल बर्बादी की कगार पर खड़ी है। गौरतलब है कि इस साल ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

टीकाकरण न होने से जानवरों में फैल रहे रोग

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद भर में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा टीकाकरण न कराने से बरसात खत्म होते ही जानवरों में विभिन्न प्रकार के रोग फैलने लगे हैं। स्थिति यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पशु खुरपका, मुंहपका, गला घोटू जैसी बीमारियों से पीड़ित चल रहे हैं, वहीं दर्जनों पशु भी मर चुके हैं। बरसात के बाद जानवरों में विभिन्न प्रकार के रोग फैलने लगते हैं। जिसके चलते बरसात से पहले विभाग द्व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

वकील से मारपीट व लूट के खिलाफ हड़ताल

औरैया, जागरण संवाददाता : तहसील बिधूना में वकालत करने वाले अधिवक्ता मनीष कुमार के साथ हुई मारपीट व लूटपाट की घटना के विरोध में सोमवार को जिला जजी में वकीलों ने हड़ताल कर रोष जताया तथा आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी न होने पर आदोलन की चेतावनी दी। दिनांक 12 सितंबर की सुबह ग्राम बढि़न थाना एरवाकटरा निवासी मनीष कुमार एडवोकेट प्रात: बिधूना तहसील जा रहे थे, तभी बदनपुर के सामने पांच नामजद मुल्जिमानों ने उसे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

सेंध लगा नकदी जेवरात चोरी

औरैया, जागरण संवाददाता : हरचंदपुर के निकट गांव खरगपुर में चोरों ने एक घर में सेंध लगाकर नकदी जेवरात चोरी कर लिए। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। गांव निवासी देवेंद्र शर्मा पुत्र रामभक्त शर्मा परिजनों के साथ गर्मी के चलते छत पर सो रहे थे। रात को चोरों ने पीछे की दीवार में सेंध लगा दी। घर में घुसकर चोरों ने 10 हजार रुपए नकद, सोने की तीन अंगूठी, मंगलसूत्र, चांदी की तोड़ियां, करधनी (कीमत करीब डेढ़ लाख ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:09 PM (IST)
        

43.55 फीसद बच्चों को दी गई पोलियो खुराक

औरैया, जागरण संवाददाता : रविवार को पल्स पोलियो के विशेष अभियान के तहत जनपद भर के 780 बूथों पर 43.55 फीसदी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। सुबह आठ बजे स्थानीय सीएचसी में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनकेएस यादव व प्रभारी प्रतिरक्षण एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. विनोद सागर ने बच्चों को पोलियो खुराक देकर अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो महाभियान में सभी ईमानदारी से जुटे और कोई भी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:08 PM (IST)
        

छह दिन बाद लिखी छेड़छाड़ की रिपोर्ट

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : कस्बे के मोहल्ला सिद्धार्थनगर में बुढ़वा मंगल पर लगे मेला देखने गई छात्रा के साथ शोहदों ने छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दिया था। इस मामले में पुलिस ने छात्रा के पिता को शांतिभंग की धारा में जेल भेज दिया था। वहीं शोहदों के खौफ से छात्रा ने स्कूल जाना भी बंद कर दिया। इस पर लोगों में आक्रोश भड़का हुआ था। मामला मीडिया में आने पर छह दिन बाद अजीतमल कोतवाली पुलिस को होश आया और आरो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

सड़क हादसे में तीन घायल

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : अजीतमल कोतवाली क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम मौहारी के निकट हाईवे पर रविवार की शाम दो बाइकों की आमने -सामने भिड़ंत में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों की मदद से घायलों को सीएचसी अजीतमल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक कस्बे के मोहल्ला भटा रोड विद्यानगर निवासी ओमपाल सिंह सेंगर (45) पुत्र महादेव सिंह अनंतराम स्थित टोल प्लाजा पर नौकरी करते हैं। रविवार को दो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

हादसे में घायल बालक की मौत

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : मुरादगंज कस्बे में दस दिन पहले एक अनियंत्रित कार ने एक गुमटी को टक्कर मार दी थी, जिसमें चार लोग घायल हो गए थे। घायलों में कक्षा नौ में पढ़ने वाले छात्र की ग्वालियर में इलाज के दौरान शनिवार को मौत हो गई। रविवार को जब छात्र का शव आया तो घर में कोहराम मच गया। परिजन शव लेकर कोतवाली पहुंचे तथा रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 06:54 PM (IST)
        

27 कालेजों का बोनस लंबित होने पर बिफरे

औरैया, जागरण संवाददाता : 27 कालेजों का बोनस लंबित होने से बिफरे शिक्षणेतर कर्मचारियों ने रविवार को बैठक कर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। समस्याओं की अनदेखी किए जाने का आरोप लगाते हुए पदाधिकारियों ने आरपार की लड़ाई का ऐलान किया। जनता इंटर कालेज असेनी में हुई बैठक में शिक्षणेतर कर्मचारियों से जुड़ी समस्याएं बुलंद की गई। प्रांतीय संरक्षक वीरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि वर्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 06:52 PM (IST)
        

फांसी पर लटकता मिला युवक का शव

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में शहर के निकट स्थित आनेपुर गांव के समीप एक युवक का शव खेतों में स्थित पेड़ पर फांसी से लटकता मिला। परिजनों की तहरीर के आधार पर शव का पंचनामा भरकर पुलिस ने पोस्टमार्टम को भेजा है। रविवार तड़के आनेपुर क्षेत्र के ग्रामीण खेतों की ओर निकले तो एक 30 वर्षीय युवक का शव पेड़ पर फांसी से लटकता मिला। युवक का शव पाए जाने की सूचना पर क्षेत्र में सनसनी फैल गई। सैकड़ों ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 05:09 PM (IST)
        

सर्राफ व्यवसायी की आंखों में मिर्ची झोंक लूट का प्रयास

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में शहर स्थित सूर्या टाकीज के निकट रविवार सुबह सर्राफा व्यवसायी की आंखों में मिर्ची पाउडर झोंक कर बैग लूटने की कोशिश की गई। मोहल्लावासियों के ललकारने पर बदमाश फायरिंग करते हुए भाग गए। इस मामले में पुलिस तहरीर न मिलने की बात कह रही है। मोहल्ला ठठराई निवासी मनोज कुमार सराफा का व्यवसाय करते हैं। रविवार तड़के वह व्यवसाय के सिलसिले में आगरा जाने के लिए निकले थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 05:06 PM (IST)
        

चोरी की योजना बनाते चार को पुलिस ने दबोचा

औरैया, जागरण संवाददाता : पुलिस ने शनिवार रात देवकली मंदिर के निकट छापा मारकर चोरी की योजना बना रहे चार आरोपियों को धर दबोचा। आरोपियों के पास से तमंचा लैपटाप व नशीला पदार्थ बरामद किया गया है। मामला दर्जकर चारों आरोपियों को जेल भेजा गया है। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी देवकली मंदिर से मढ़ापुर की ओर जाने वाले रास्ते पर हैंडपंप के निकट मौजूद हैं। सूचना पर कोतवाली पुलिस की टीम मौके पर पहुंची... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 05:03 PM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें