औरैया

  • सुनहरे भविष्य का सपना दिखा उड़ाए छह हजार

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में नगर स्थित जेसीज चौराहा के निकट कचहरी में तारीख करने आए एक व्यक्ति को सुनहरे भविष्य के सपने दिखा कर ठगों ने हजारों रुपये पार कर दिए। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस से की है। पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है। अयाना थाना क्षेत्र के नगला बनारस निवासी रामपाल एक मुकदमे की तारीख के सिलसिले में गुरुवार को शहर आये थे। कचहरी में तारीख करने के बाद... और पढ़ें »

  • बिना प्रशिक्षण के पीआरडी जवानों को 'जंग'

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : यदि आप पीआरडी जवानों के हाथ में अपने संस्थान की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपना चाहते हैं तो यह आपको भारी पड़ सकता है। पिछले चार वर्ष से इन्हें किसी प्रकार का प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। इसके चलते इन जवानों की क्षमता जंग खाने लगी है।इस समय जनपद में 311 पीआरडी जवान हैं। इनमें से लगभग 15-20 जवान विभिन्न निजी संस्थानों में ड्यूटी कर रहे हैं। जवानों के लिए कुल 40 राइफलें हैं, लेकि... और पढ़ें »

  • अग्निपीड़ितों ने खुले में भूखे पेट गुजारी रात

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    दृश्य एक - गोहना निवासी राम स्वरूप के घर में चूल्हा टूटा पड़ा है। दूसरे दिन भी जले हुए बर्तन जस के तस पड़े दिखाई दिए। जाहिर है कि न तो घर में चूल्हा जला न ही खाना बनाने के लिए बर्तनों का इस्तेमाल किया जा सका। दृश्य दो - राम स्वरूप की वृद्ध पत्नी रामश्री 24 घंटे से भूखे परिवारीजनों का पेट भरने के लिए कुछ पकाने को ईंटों का चूल्हा बना रही हैं। हालांकि उन्हें यह नहीं पता कि इस चूल्हे पर पकाना क्या है।... और पढ़ें »

  • करोड़ों की वसूली के भी बिजली के लाले

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : विद्युत निगम ने बीते छह माह में शहर से करोड़ों राजस्व वसूली की है। इसके बावजूद उपभोक्ता व विद्युत निगम के कर्मचारी परेशान हैं। उनकी सुविधाओं के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। बीते वित्तीय वर्ष में शहर में अभियान चलाकर प्रति माह डेढ़ करोड़ रुपए की राजस्व वसूली का लक्ष्य अधिकारियों को दिया गया था। हर महीने विद्युत निगम की टीम में अभियान चलाकर दिए गए लक्ष्य के अनुरूप बकाए... और पढ़ें »

  • युवक को मारपीट कर बाइक, नकदी, अंगूठी लूटी

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में दिबियापुर रोड पर नहर के निकट एक युवक बेहोशी की हालत में मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया। होश में आने पर उसने बताया कि बदमाशों ने मारपीट कर उसे बेहोश कर दिया और उसके पास से बाइक, नकदी, अंगूठी आदि लूट लिए। कानपुर नगर के बरून बिहार बर्रा निवासी योगेश द्विवेदी ने जिला अस्पताल में होश आने के बाद बताया कि वह एक समारोह में शामिल... और पढ़ें »

  • किसान बिचौलियों को गेहूं बेचने को मजबूर

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीद शुरू न होने से किसान बिचौलियों को कम दाम में गेहूं बेचने को मजबूर हैं। सरकारी खरीद की अभी बोहनी तक नहीं हुई है। वहीं आढ़तों पर किसानों की भीड़ लग रही है। इसमें बिचलौए मालामाल हो रहे हैं। गेहूं की सरकारी खरीद की दर 15.25 रुपए प्रति किलो निर्धारित किया गया है। मंडी में गेहूं की कीमत 14 रुपए के आसपास है। इसकी वजह से किसान सरकारी क्रय केंद्रों पर ... और पढ़ें »

  • नलकूप खराब, कैसे करें ¨सचाई

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    बिधूना (औरैया), संवाद सहयोगी : क्षेत्र के कई राजकीय नलकूप भीषण गर्मी में खराब हो गए हैं। इसके चलते किसानों के सामने ¨सचाई का संकट पैदा हो गया है। किसानों ने प्रशासन से खराब नलकूपों को सही कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को इस संबंध में एक शिकायती पत्र दिया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि राजपुर में लगा नलकूप पिछले 10 माह से बंद है। ग्रामीणों का आरोप है कि बीते वर्ष जुलाई में अवर अभियं... और पढ़ें »

  • पारा और चढ़ा गर्मी से बेहाल हुए लोग

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में गर्मी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इससे आम जनजीवन प्रभावित होने लगा है। गुरुवार को पारे में और इजाफा हो गया। पूरे दिन चली लू से लोग बेहाल दिखाई दिए। वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान में अब और वृद्धि की संभावना नहीं है। सुबह से ही गर्मी का कहर शुरू हो जाता है। हालत यहां तक पहुंचती है कि लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। सुबह के समय आसमान पर माम... और पढ़ें »

  • अस्पतालों में बढ़े मरीज, व्यवस्थाएं चौपट

            
    Updated on: Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में गर्मी का ग्राफ बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। अस्पतालों की व्यवस्थाएं भी गड़बड़ दिखाई दे रही है। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए खान पान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। वर्तमान में मरीजों की संख्या गर्मी बढ़ने के साथ ही बढ़ रही है, हर दूसरा मरीज गर्मी जनित बीमारियों से ग्रसित दिखाई देता है। जिला अस्पताल मे... और पढ़ें »

  • बजट के अभाव में खस्ताहाल पायका मैदान

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 08:32 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता: जिला युवा कल्याण विभाग ने बीते वर्षों में ग्राम पायका केंद्र तो बनवा दिए, लेकिन अब बजट न मिलने और रखरखाव के अभाव में इनकी हालत खस्ता हो चुकी है। कई गांवों में लोगों ने इन मैदानों पर कब्जा कर लिया है। ककोर स्थित कलेक्ट्रट के बाहर पायका मैदान ही अपनी बदहाली पर रो रह है। जनपद में 95 ग्राम पायका और दो ब्लाक पायका मैदान हैं। इनके लिए अब बजट नहीं मिल रहा है। इससे इनकी देख रेख भी ... और पढ़ें »

  • गोहना में आग से पूरा मोहल्ला खाक

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:03 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता: भीषण गर्मी में बारूद बने फूस में आग लगने की घटनाएं रुक नहीं रही हैं। बुधवार को क्षेत्र के गांव गोहना में आग के तांडव ने पूरा मोहल्ला तबाह कर दिया। 14 घर जलकर खाक हो गए। परिवारों के पास न अनाज का दाना बचा न सिर ढकने को छत। आसपास जल स्त्रोतों में पानी न होने के चलते आंसू बहाते ग्रामीणों के पास अपना सब कुछ राख होते देखने के अलावा कोई चारा नहीं था। देखते ही देखते लाखों की संपत्... और पढ़ें »

  • चीखें, बेबसी, आंसू, अफर-तफरी और दहशत

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:01 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता: आग से घिरा पूरा मोहल्ला, उसके बीच बेबस और लाचार ग्रामीण। गोहना गांव में आग के दौरान मंजर इतना भयावह था कि चारों ओर चीखें, बेबसी, आंसू, अफरा-तफरी और दहशत के अलावा कुछ भी नजर नहीं आ रहा था। पूरा जीवन लगाकर कमाई गई संपत्ति आग की लपटें लील रही थी और जान हथेली पर रख कर आग बुझाने की कोशिश कर रहे ग्रामीण लाचार नजर आ रहे थे। हजारों लोग बाल्टियां लिए मौजूद थे, लेकिन बाल्टियों के लिए... और पढ़ें »

  • आग में जल गई संपत्ति, बुझ गई उम्मीदें

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 06:58 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : आग लगी तब गोहना निवासी दिनेश कुमार के घर में खाना भी नहीं बना था। उसकी पत्नी रोटी-सब्जी बनाने की तैयारी कर रही थी। तभी मोहल्ले में आग लग गई, आग की बेरहम लपटों ने खाना बनाने की तैयारी में रखा गया सामान भी फूंक डाला। आग बुझाने की कोशिश में चूल्हा भी फूट गया और तवा में कई छेद हो गए। आग बुझने के बाद पूरा परिवार दरवाजे बैठा तो यही सवाल सामने था कि अब पेट की आग कैसे बुझाई जाए। ... और पढ़ें »

  • जिला योजना में 197.34 करोड़ के प्रस्ताव पास

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 06:57 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता: ग्राम्य विकास मंत्री अर¨वद ¨सह गोप की अध्यक्षता में बुधवार को जिला योजना समिति की बैठक हुई। इसमें जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने 197.34 करोड़ रुपये के प्रस्ताव रखे। सभी को बैठक में पास किया गया। बैठक के बाद प्रभारी मंत्री ने लैपटॉप व समूहों को धनराशि का वितरित की। दिबियापुर स्थित एनटीपीसी कम्यूनिटी हॉल में जिला योजना समिति की बैठक हुई। इसमें जिलाधिकारी ने वर्ष 2016-17 के लि... और पढ़ें »

  • संदिग्ध हालात में महिला की मौत

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 06:52 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता: कोतवाली क्षेत्र में शहर के मोहल्ला ब्रह्मनगर में एक विवाहिता की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे मायके वालों ने ससुरालीजनों पर दहेज उत्पीड़न और हत्या का आरोप लगाया। तहरीर के आधार पर जांच शुरू करते हुए पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। शहर के मोहल्ला महोबिया टोला निवासी राज नारायण मिश्रा ने पुलिस को बताया कि उसने अपनी पुत्री ममता का विवाह 11 मार्च 2015... और पढ़ें »

  • 'मुट्ठी' भर सिक्को में 'चुल्लू' भर पानी

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 01:01 AM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : पानी के लिए हर ओर त्राहि-त्राहि मची हुई है। इधर पानी के दोहन से जल स्तर हर वर्ष तीन चार फुट नीचे खिसक रहा है उधर पानी माफिया बेखौफ होकर मिनिरल वॉटर प्लांट संचालित कर रहे हैं। जनपद में किसी के पास मिनरल वॉटर प्लांट चलाने का लाइसेंस नहीं है। आलम यह है कि एक लीटर पानी के लिए एक से दो रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। पानी बेंच कर चांदी काट रहे आरओ संचालक विभाग को राजस्व का चूना लगा... और पढ़ें »

  • खाली हुए एटीएम परेशान रहे लोग

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 09:09 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर में मंगलवार को ज्यादातर एटीएम बंद बने रहे। इससे लोग परेशान रहे। कानपुर रोड पर स्थित एचडीएफसी व एक्सिस बैंक का एटीएम संचालित होता देख वहां लोगों भीड़ लग गई। पहले रुपये निकालने को लेकर एचडीएफसी बैंक के एटीएम पर लोगों में तनातनी की नौबत भी आ गई। मंगलवार को महावीर जयंती की छुट्टी के चलते बैंक बंद रहे। इसके चलते जरूरतमंद लोग एटीएम से पैसे निकालने पहुंचे। दोपहर होने से पहले ... और पढ़ें »

  • खुले में शौच न जाने का पढ़ाया जाएगा पाठ

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 08:29 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : खुले शौच करने जाना गलत है। इससे बीमारियां फैलती हैं। शौचालय का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ ऐसे जुमलों के साथ ही अधिकारियों व कर्मचारियों की टीमें जल्द ही गांव-गांव पहुंचेंगी। इसके लिए जनपद के अधिकारियों, कर्मचारियों, प्रधानों व वालंटियर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण के बाद यह लोग समाज के लोगों को जागरूक करेंगे। खुले में शौच जाने से क्या-क्या नुकसान हैं... और पढ़ें »

  • बोलेरो में बैठाकर महिला से नकदी, जेवर लूटे

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 07:50 PM (IST)

    मुरादगंज, औरैया, संवादसूत्र : औरैया जिला अस्पताल दवा लेने आई महिला अपने घर महेवा वापस जाने के लिए हाईवे पर खड़ी थी। इसी समय वहां पर आई बोलेरो पर वह बैठ गई। उसमें बैठे और लोग हाईवे स्थित करमपुर में उतर गये। इसके बाद बोलेरो में मौजूद तीन युवकों ने उससे कान के कुंडल, मोबाइल व नकदी छीन कर उसे हाईवे पर उतार दिया। मामले की जानकारी महिला ने कोतवाली अजीतमल में दी। महेवा इटावा निवासी हर्षित की पत्नी विनीत... और पढ़ें »

  • गैस रिसाव से लगी आग, तीन झुलसे

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 07:16 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : क्षेत्र में अलग-अलग जगह सिलिंडर से गैस लीकेज होने से आग लग गई। इससे दो महिलाओं समेत तीन लोग झुलस गये। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। वहां से कानपुर रिफर किया गया है। पहली घटना शहर के मोहल्ला ब्रह्मनगर की है। यहां के संतोष त्रिवेदी के यहां वैवाहिक कार्यक्रम था। उनका पुत्र मोहित रिश्तेदार महिला ¨पकी पांडेय के साथ गैस सिलेंडर रसोई में रख रहा था। सिलेंडर से गैस रिसाव होने पर अच... और पढ़ें »

(News from Auraiya, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें