Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

सता रही मच्छरों की फौज

बिधूना (औरैया) संवाद सहयोगी : बीते एक दशक से अधिक समय से गांवों में डीडीटी का छिड़काव करने की जरूरत नहीं समझी गई है। नतीजा यह है कि गांवों में मच्छरों की फौज है। वहीं बीएचडब्लू के सक्रिय न होने से मलेरिया का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हाल यह है कि मलेरिया विभाग के कई कर्मचारी अधिकारियों से साठगांठ कर अन्य पदों पर काम कर रहे हैं। जनपद को मलेरिया का इंडेमिक जोन माना जाता है। मलेरिया की रोकथाम के लिए अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

हाईवे पर मृत मिला युवक

औरैया, जागरण संवाददाता : कोतवाली क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर मिहौली गांव के निकट मंगलवार सुबह एक युवक का शव संदिग्ध हालात में पड़ा मिला। पुलिस की तमाम कोशिश के बावजूद मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है। पंचनामा भरकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मंगलवार तड़के पुलिस को सूचना मिली कि मिहौली के निकट हाइवे किनारे एक युवक का शव लावारिस हालत में पड़ा है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और युवक का शव कब्जे म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

स्कूल जा रहे छात्र को ट्रैक्टर ने रौंदा, मौत

बाबरपुर/ं अजीतमल (औरैया) संवाद सूत्र : साइकिल से स्कूल जा रहे छात्र को मंगलवार की सुबह बंबा के समीप तेजरफ्तार ट्रैक्टर ने रौंद डाला। छात्र की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। वहीं घटना को अंजाम देकर ट्रैक्टर चालक वाहन छोड़कर फरार हो गया। कोतवाली प्रभारी ने घटना स्थल पर पहुंचकर तहकीकात की तथा ट्रैक्टर को कब्जे में ले लिया। अंकित सिंह (11) निवासी मौहारी फूलपुर लालबहादुर शास्त्री उच्चतर मा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

सूर्यदेव की तपिश में झुलस रहीं फसलें

औरैया, जागरण संवाददाता : सूर्यदेव की तल्खी से किसानों की मेहनत डूबने का खतरा खड़ा है। धान की फसल तो बर्बाद हो रही है, बाजरा मक्का अरहर व तिल की फसलें भी झुलस रही है। खरपतवार की समस्या भी किसानों के लिए मुसीबत बन गई है। बेहद कम बारिश के चलते किसी तरह धान की रोपाई करने में सफल रहे किसानों के सामने अब इस फसल को जिंदा रख पाने की समस्या खड़ी हो गई है। सूरज के तेवर लगातार तल्ख हो रहे हैं और बारिश के नाम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

कोटा डीलर बदलने को ग्रामीणों का तहसील पर हंगामा

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : कोटा डीलर को बदलने के लिए मंगलवार को अजीतमल तहसील पर ग्राम बरीपुरा तथा लक्षमनपुर के एक सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। जब ज्ञापन लेने कोई अधिकारी नहीं मिला तो दर्जा प्राप्त मंत्री भोला सिंह को ज्ञापन देकर समस्या बताई गई। दर्जा प्राप्त मंत्री ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि वह अधिकारियों से बातकर समस्या का शीघ्र निदान करेंगे। ग्राम पंचायत सांफर के मजरा ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

जय गोमाता का उद्घोष कर रोकेंगे गोवध

औरैया, जागरण संवाददाता : जय गोमाता समिति के युवा अब जनपद में हो रहे गोवध पर रोक लगाएंगे। रविवार को हुई बैठक में पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई। स्थानीय भूतेश्वर मंदिर पर हुई बैठक में राष्ट्रीय गौरक्षा आंदोलन समिति के प्रांतीय कार्यकारी अध्यक्ष संतोष गुप्त ने युवाओं के सामने प्रत्येक गांव में गोरक्षा समिति गठित करने की चुनौती रखी। कहा कि प्रांत में प्रत्येक 25 किलोमीटर की दूरी पर गौशाला का निर्म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

शिविर लगाकर भाजपा से जोड़ने की मुहिम

औरैया, जागरण संवाददाता : सोमवार को शहर के मोहल्ला होमगंज में भाजपाइयों ने कैंप लगाकर लोगों को पार्टी से जोड़ने की मुहिम शुरू की। बताया गया कि जिले भर में महीने भर के इस अभियान में 35 हजार नए लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। विशेष सदस्यता अभियान के लिए भाजयुमो, महिला मोर्चा, सामाजिक न्याय मोर्चा व अनुसूचित मोर्चा को विशेष रूप से जिम्मेदारी सौंपी गई है। होमगंज में सोमवार को 11 बजे कैंप लगाकर अभियान की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

बीपीएल सूची में गड़बड़ी पर भड़के ग्रामीण, प्रदर्शन

अजीतमल (औरैया) संवाद सहयोगी : बीपीएल सूची में गड़बड़ी को लेकर बीघेपुर के ग्रामीणों का सोमवार को आक्रोश भड़क उठा। प्रधान के नेतृत्व में एक सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने ब्लाक पर पहुंचकर प्रदर्शन किया। आरोप लगाया गया कि रोजगार सेवक ने जानबूझकर गरीब तबके के लोगों का नाम सूची से उड़ा दिया है। सुबह प्रधान प्रीतम सिंह के नेतृत्व में एक सैकड़ा ग्रामीण ब्लाक पहुंचे तथा उन्होंने बीडीओ से मामले की शिकायत की। आक्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

हत्या में दो भाइयों को उम्रकैद

औरैया, जागरण संवाददाता : जिला एवं सत्र न्यायाधीश देवेन्द्र नाथ शुक्ल ने साढे़ चार वर्ष पूर्व नगर में दिनदहाड़े हिस्ट्रीशीटर हरी नारायण उर्फ पप्पू दही वाले की गोली मारकर हत्या करने के आरोपी दो भाई बंटी शर्मा व पुत्तन शर्मा को आजीवन कारावास व 25-25 हजार रुपए अर्थदंड की सजा दी है। अभियोजन के अनुसार दिनांक 8 फरवरी 2010 को पूर्वाह्न 11.30 बजे हरलाल धाम गेस्टहाउस (कानपुर रोड) औरैया के समीप अभियुक्तगण ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

संदिग्ध हालात में युवक की मौत

औरैया, जागरण संवाददाता : सहायल थाना क्षेत्र के गांव बहलोलपुर में बीती शाम जयपुर से लौटे एक युवक की हालत बिगड़ गई। आनन-फानन उसे जिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। परिजनों के मुताबिक युवक बदहवासी की हालत में देर शाम घर पहुंचा था। जानकारी के मुताबिक गांव निवासी माता प्रसाद का 20 वर्षीय पुत्र ब्रह्मकांत उर्फ देवा जयपुर में किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता था। शनिवार को वह घ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

महिला उद्यमियों को दें प्रोत्साहन

औरैया, जागरण संवाददाता : कलेक्ट्रेट सभागार में उद्योग बंधु की बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने पर बल दिया। कहा कि उद्योग केंद्र से जो आवेदन स्वीकृत कर बैंकों को प्रेषित किए जाए उनका त्वरित निस्तारण किया जाए। ऋण देने में बैंकर्स कोताही न बरते। बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों का कहा कि उद्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

कारोबार पर बदहाल बिजली आपूर्ति का 'करंट'

औरैया, जागरण संवाददाता : बदहाल बिजली आपूर्ति के करंट ने जिले में कारोबार को तगड़ा झटका दे दिया है। बिजली पर आधारित उद्योग धंधे चौपट होते जा रहे हैं। कारोबारी बिजली आने का इंतजार करते रहते हैं। हालांकि कई जगह शेड्यूल ही ऐसा है कि कारोबार चल पाना मुमकिन नहीं है। जबरदस्त बिजली कटौती और बेढंगे शेड्यूल ने आटा चक्की से लेकर तेल व दाल मिल के संचालन तक पर खासा प्रभाव डाल दिया है। चिवड़ा मिल के अलावा प्रिं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

अतिक्रमण विरोधी दस्ते पर हमला करने वालों पर मुकदमा

दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : रविवार को नगर पंचायत प्रशासन द्वारा चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान दस्ते पर जो हमला हुआ था उसमें दर्जन भर आरोपियों के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। अधिशासी अधिकारी की तहरीर पर एफआईआर दर्ज हुई है। मालूम हो कि रविवार को बेला रोड पर एक दुकान के बाहर बनी दुकान को ढहाने के दौरान पथराव व लाठी डंडे चले थे, जिसमें चौकी इंचार्ज, सफाई नायक, सभासद सहित आधा द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

कीचड़ में समाया मुख्य मार्ग, निकलना दूभर

अजीतमल (औरैया) संवाद सहयोगी : अजीतमल को तहसील का दर्जा भले ही मिल गया हो, लेकिन कस्बे की गलियों की हालत बदतर है। हालत यह है कि अधिकतर गलियों में कीचड़ भरा होने से पैदल निकलना मुश्किल है। सूर्यनगर मोहल्ले में सीओ आवास के ठीक पीछे गली में कीचड़ भरा है। इस कारण यहां से निकलना खासा मुश्किल भरा होता है। सूर्यनगर मोहल्ले की मुख्य सड़क बदहाल है। कीचड़ भरा होने से आवारा सुअर इसे अपना सुरक्षित स्थान मान रहे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

छत से गिरकर युवक घायल

औरैया, जागरण संवाददाता : फफूंद के गांव जगजीवनपुर में रविवार सुबह छत से गिरकर एक युवक घायल हो गया। उपचार के लिए उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। गांव निवासी रामदास का 25 वर्षीय पुत्र सर्वेश सुबह किसी काम से छत पर गया था। अचानक उसका संतुलन बिगड़ गया और वह नीचे आ गिरा। काफी ऊंचाई से गिरने के चलते उसे गंभीर चोटें आई। परिजन आनन-फानन उसे स्थानीय अस्पताल में ले गए। हालत गंभीर होने के चलते चिकित्सकों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

युवक को घायल कर जेवर-नकदी लूटे

मुरादगंज(औरैया), संवाद सूत्र : पुलिस जनपद में हो रही वारदात पर रोक नहीं लगा पा रही है। रविवार रात पुलिस जनपद में आइजी जोन की अगवानी की तैयारी में जुटी थी, उधर बदमाशों ने एक घर में घुसकर युवक को घायल कर नकदी जेवर लूट लिए। घटना अयाना थाना क्षेत्र के गांव तुर्कीपुर की है। गांव निवासी अतर सिंह कुशवाहा ने पुलिस को बताया कि बीती रात वह परिजनों के साथ घर के एक कमरे में सो रहे थे जबकि उनका पुत्र बीपी सि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

मंडी समिति में जुआ खेलते पांच पकड़े

औरैया, जागरण संवाददाता : शहर स्थित कृषि उत्पादन मंडी समिति में जुआ खेले जाने की सूचना पर रविवार देर शाम कोतवाली पुलिस ने छापा मारा। पांच जुआरी मौके पर दबोचे गए। मामला दर्जकर कार्रवाई शुरू की गई है। मंडी समिति में अक्सर जुए के फड़ लगते हैं। बीते सप्ताह पुलिस ने छापा मारकर आधा दर्जन जुआरी पकड़े थे। रविवार शाम फिर सूचना मिली कि मंडी में ताश के पत्तों पर जुए का दांव खेला जा रहा है। सूचना मिलते ही प्रभा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

बिजली कटौती से पानी का हाहाकार

औरैया, जागरण संवाददाता : जबरदस्त बिजली कटौती ने जिले भर में कोहराम मचा दिया है। कहीं रात भर बिजली गुल रहने से लोगों की नींद हराम रही तो कहीं दिन में कटौती ने सुकून और चैन छीनकर पसीना बहाने के लिए मजबूर कर दिया। असेनी पावर स्टेशन पर कई बार हंगामा हुआ। लोगों के आक्रोश के चलते दिबियापुर में बिजली विभाग के अधिकारी दफ्तरों से गायब रहे। नगरीय क्षेत्रों में बदहाल बिजली आपूर्ति के चलते बूंद-बूंद पानी का स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

जीवन से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप

औरैया, जागरण संवाददाता : विगत तीन वर्षो से स्वास्थ्य विभाग द्वारा झोलाछाप चिकित्सकों के खिलाफ अभियान न चलाए जाने से पूरे जनपद में बिना रोक टोक के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप चिकित्सक इलाज कर रहे हैं। उन्हें कोई रोकने वाला भी नहीं है। जनपद भर में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप चिकित्सक सक्रिय हैं। स्थिति यह है कि झोलाछाप बेरोकटोक ग्रामीण क्षेत्रों में घूमकर इलाज करते हैं। वहीं ग्राम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

भगवत श्रवण मात्र में साधक में भक्ति का जन्म

औरैया, जागरण संवाददाता : मोहल्ला रुहाई में श्रीमद्भागवत सप्ताह में आचार्य सुशील कुमार शुक्ल ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा सुनने मात्र से ही साधक में भक्ति का जन्म होता है और भक्ति से ही जीव की मुक्ति होना संभव है। उन्होंने कहा कि भगवत पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जिसके श्रवण मात्र से मृत्यु मंगलमय होती है। आचार्य ने वर्तमान व्यवस्था पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हमारे समाज में भक्ति,ज्ञान, वैराग्य, सेवा व समर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें