Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरैया

बडे़ सोच की 'बालिका वधू'

अजय शुक्ला, औरैया : बारह साल की उम्र में हाथ भर के घूंघट की दुश्वारियों ने 'बालिका वधू' बनकर ससुराल पहुंची राजेश्वरी को फौलाद बना दिया। अठारह साल की उम्र में इस बालिका वधू ने जब घूंघट उठाया तो बाल विवाह के खिलाफ दीवार बनकर खड़ी हो गईं। कई मंडपों में पहुंचकर बालिका को वधू बनने से रोका। साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की उनकी पहल भी परवान चढ़ने लगी है। बालिका वधू बनकर ससुराल गौना गांव पहुंची राजे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

भगवती दर्शन को उमड़ी भक्तों की भीड़

औरैया, जागरण संवाददाता : शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन मां भवानी के दर्शन को लेकर मंदिरों में भारी भीड़ उमड़ी। घरों में भी पूजा अर्चना की गई तो वहीं जगह -जगह अनुष्ठान हुए। भीड़ के चलते मंदिरों के बाहर यातायात व्यवस्था भी बाधित रही। औरैया नगर के प्रसिद्ध मंदिर देवकली, मां मंगला काली, फूलमती मंदिर, गमा देवी, आवास विकास स्थित काली देवी मंदिर, जेसीज चौराहा स्थित काली देवी मंदिर आदि में सुबह से ही भक्तों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

सालता है दोस्त जैसे भाई के जाने का दर्द

औरैया, जागरण संवाददाता : बारिश की रात में 12 साल के बच्चे की हालत बिगड़नी शुरू हुई। पास खड़ा महज एक साल बड़ा भाई ठीक से समझ भी नहीं पाया कि परिजन आनन-फानन उसे लेकर अस्पताल की ओर भागे। भगवान से प्रार्थना की कि दोस्त जैसा उसका भाई सकुशल घर वापस आ जाए, लेकिन शायद भगवान ने उसकी प्रार्थना नहीं सुनीं और भोर की पहली किरण के साथ एक अबूझ अंधेरा परिवार के हिस्से में आ ही गया। पूरा वाकया बताते बताते सुबक पड़े ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

किशोरी का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप

बिधूना (औरैया) संवाद सहयोगी : बिधूना में भी लव जिहाद का मामला सामने आया है। शादी समारोह में हलवाई के साथ पूड़ी बेलने वाली किशोरी को भगा ले जाकर धर्म परिवर्तन किए जाने का मामला सामने आया है। परिजनों का आरोप है कि पिछले 18 दिनों से वे रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए वह कोतवाली के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। कस्बे के लोहियानगर निवासी एक दंपती ने बताया कि उनकी नाबालिग पुत्री शाद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

पं.उपाध्याय के पदचिह्नों पर चलने का संकल्प

औरैया, जागरण संवाददाता : भाजपा पदाधिकारियों ने गुरुवार को जनपद भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर पं.दीनदयाल उपाध्याय को याद किया। गोष्ठियों के जरिए वक्ताओं ने उनके विचारों को आत्मसात करने की जरूरत बताई। संस्कृत छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व जिलाध्यक्ष अजय सिंह चौहान, भूरे चौबे, रामजी दिवाकर, सोनू सोनी ने पं. दीन दयाल उपाध्याय के विचारों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने सच्चा समाज सुध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

निकली शिव बरात, झूमे-नाचे श्रद्धालु

फफूंद (औरैया) संवाद सूत्र : श्री रामलीला समिति के तत्वावधान में भगवान शिव की बरात धूमधाम से निकली। इसी के साथ रामलीला का आयोजन शुरू हो गया। दोपहर दो बजे रामलीला समिति ने हरी झंडी दिखाकर बारात को रवाना किया। बारात में गाजे-बाजे व ढोल की थाप के बीच श्रद्धालु जमकर नाचे। जगह -जगह स्वागत किया गया तो वहीं छतों से फूल बरसाए गए। शिव बारात में चल रही आकर्षक झांकियों ने सभी का मन मोह लिया। गुरुवार को नगर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

डॉगी से दुलार, कहीं दे न दे रैबीज

औरैया, जागरण संवाददाता : नेट पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें मालिक के आईलवयू कहने पर उसका डॉगी भी यही वाक्य दोहराता है। पालतू पशुओं के प्रति लोगों का प्रेम आदर्श हो सकता है, लेकिन कैनाइन जानवरों से बर्ताव के दौरान सावधानी बरतना भी बेहद जरूरी है क्योंकि इनके काटने पर रैबीज जैसा खतरनाक और जानलेवा रोग हो सकता है। खासतौर से कुत्ते के काटने पर विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। इसके अलावा बंदर, सि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

संभाली पेयजल व सफाई व्यवस्था की कमान

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : नवरात्र में मंदिरों के सामने गंदगी न हो वहीं पेयजल व्यवस्था दुरुस्त रहे इसके लिए नगर पंचायत ने कमान संभाल ली है। जगह-जगह पानी के टैंकर खड़े कर दिए गए हैं। नगर क्षेत्र में नवरात्र पर धार्मिक आयोजनों का जोर है जहां मंदिरों में भारी भीड़ उमड़ रही है तो वहीं श्रीमद्भागवत महापुराण का आयोजन किया जा रहा है। इसके चलते पेयजल व सफाई व्यवस्था दुरुस्त की गई है। नगर पंचायत अध्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब

औरैया, जागरण संवाददाता : शारदीय नवरात्र की प्रतिपदा पर मां शैलपुत्री की आराधना को श्रद्धालुओं का सैलाब देवी मंदिरों में उमड़ पड़ा। भक्तों ने धूप,दीप व नैवेद्य चढ़ाकर माता रानी को रिझाने की कोशिश की। देवी मंदिरों में भी आलीशान झांकियां सजाई गई हैं। मां के विग्रह का नयनाभिराम श्रंगार भी भक्तों को विभोर कर रहा है। यमुना तट स्थित मंगला काली मंदिर पर बड़े तड़के ही भक्तों की आमद शुरू हो गई। बीहड़ क्षेत्र मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

अतिक्रमण से सड़कें संकरी, आवागमन प्रभावित

मुरादगंज(औरैया), संवाद सूत्र : मुरादगंज व भीखेपुर की सड़कों पर अतिक्रमण का संजाल फैला है। यहां अतिक्रमण हटाओ अभियान न चलने से दुकानदारों ने सड़क पर कब्जा कर रखा है। इससे सड़क सकरी हो गई है। नतीजा यह है कि आवागमन प्रभावित होता है। अयाना रोड मुरादगंज की बात की जाए तो यहां सबसे अधिक अतिक्रमण है। इस सड़क पर गड्ढे बने होने से घरों का पानी भी सड़क पर इकट्ठा होता है। उस पर सड़क के दोनों ओर दुकानदार अपना सामान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

सर्विस रोड न बनने से हादसे की आशंका

मुरादगंज(औरैया), संवाद सूत्र : सिक्स लेन प्रोजेक्ट ग्राम करमपुर के ग्रामीणों के लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है। असल में निर्माणदायी कंपनी द्वारा सर्विस लेन का निर्माण नहीं कराया गया है। ऐसे में अक्सर हादसे होते रहते हैं। बड़े हादसे की आशंका से ग्रामीण डरे सहमे हैं। जिलाधिकारी से मामले में कार्रवाई की मांग की गई है। ग्राम करमपुर नेशनल हाइवे के किनारे बसा हुआ है। वर्तमान में हाइवे पर ओवरब्रिज बनाने का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

जांच समिति गठित, एक सप्ताह में सौंपेगी रिपोर्ट

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : जनता महाविद्यालय अजीतमल में हुए उपद्रव की जांच को लेकर जांच समिति गठित कर दी गई है। तय किया गया है कि एक सप्ताह के भीतर समिति अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। मालूम हो कि 22 सितंबर को उपद्रवी छात्र-छात्राओं ने अजीतमल जनता महाविद्यालय में तोड़फोड़ व हंगामा किया था। मामले में 300 छात्र -छात्राओं के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

सिर पर मंगल कलश रख निकाली पोथी यात्रा

बाबरपुर (औरैया) संवाद सूत्र : सब्जी मंडी परिसर स्थित संतोषी माता मंदिर से गुरुवार को कलश यात्रा निकाली गई। इसके साथ ही श्रीमद्भागवत कथा शुरू हो गई। पीले वस्त्र धारण कर महिलाओं ने सिर पर मंगल कलश धारण किया तथा परीक्षित पोथी को सिर पर धारण कर चले। बैंडबाजों की धुन पर कलश यात्रा जगह -जगह से गुजरी। आचार्य मनोज अवस्थी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कलश यात्रा को रवाना किया। इसी तरह शीतला माता मंदिर से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

मालगाड़ी से कटकर छात्रा की मौत

अछल्दा (औरैया) संवाद सूत्र : टिकट लेकर रेलवे प्लेटफार्म पर जाने के लिए रेल ट्रैक पार करते वक्त गुरुवार को छात्रा मालगाड़ी की चपेट में आ गई, जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। मामले की जानकारी परिजनों को दी गई जिन्होंने शव की निशाख्त की। जीआरपी ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। रुरुगंज निवासी जीवालाल की 23 वर्षीय पुत्री नीतू सुबह इकदिल जाने के लिए अछल्दा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिए आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

शिशुपाल हत्याकांड के दो और आरोपी पकड़े

अयाना(औरैया), संवाद सूत्र : थाना पुलिस ने बीती 14 सितंबर को हुए शिशुपाल हत्याकांड के दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामले के पांच आरोपी सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं जबकि तीन अभी भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं। बुधवार शाम पुलिस को सूचना मिली कि हत्याकांड के दो आरोपी कोठी दासपुर गांव के निकट भागने की फिराक में सड़क किनारे खड़े हैं। सूचना पर एसओ शिवकुमार ने टीम के साथ मौके पर दबिश दी। पुलिस को देखकर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

दायित्वों का ईमानदारी से निवर्हन करें फार्मासिस्ट

औरैया, जागरण संवाददाता : गुरुवार को स्थानीय जिला संयुक्त चिकित्सालय में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सीएमओ डा. एनकेएस यादव ने सभी फार्मासिस्टों से अपील की कि उनके कार्यो को देखकर डब्लूएचओ द्वारा विश्व फार्मासिस्ट दिवस की घोषणा की गई है। इस दायित्वों का सभी फार्मासिस्ट ईमानदारी से निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि हेल्थ केयर सिस्टम में चिकित्साधिकारी, फार्मासिस्ट, स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

घर से चोरों ने लाखों के जेवर-नकदी उड़ाए

कंचौसी (औरैया) संवाद सूत्र : ग्राम रंजीतपुर में बीती रात चोरों ने एक घर के मेनगेट की कुंडी तोड़कर जेवर व नकदी का बक्सा पार कर दिया। चोर 45 हजार रुपए नकद तथा सोने चांदी के जेवर निकालने के बाद बक्से को एक खेत की झाड़ियों में फेंक कर चले गए। सुबह घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस को अवगत कराया गया। चौकी इंचार्ज ने घटना की जांच पड़ताल की है। ग्राम रंजीतपुर निवासी बाल कृष्ण सिंह बीती रात घर के बाहर छप्पर क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

अघोषित बिजली कटौती से कारोबार चौपट

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में चल रही अघोषित बिजली कटौती से जनपद का व्यापार भी प्रभावित होने लगा है। स्थिति यह है कि विद्युत कटौती के चलते कल कारखाने पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहे हैं। वहीं शहर में रात के तीन घंटे की कटौती आम आदमी को टहल कर रात काटने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इस वजह से लोग काफी परेशान हैं। शासन द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार शहर को 15 घंटे विद्युत आपूर्ति दिए जाने का शेड्यूल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

बिजली-पानी किल्लत से फफूंद में हाहाकार

फफूंद(औरैया), संवादसूत्र : कस्बे में पिछले छह माह से बिजली व पानी की जबरदस्त किल्लत है। इस कारण लोगों का हाल बेहाल है। बिजली का हाल यह है कि 24 घंटे में कस्बे को 3 से 4 घंटे बिजली मिल रही है। वहीं पिछले छह महीने से एक ट्यूबवेल के सहारे जलापूर्ति की व्यवस्था टिकी हुई है। नतीजा यह है कि ऊंचाई वाले मोहल्लों में पानी ही नहीं पहुंच पा रहा है तो वहीं अन्य मोहल्लों में बिजली न होने से पानी के लिए मारामार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

उन्नत नस्ल के दुधारू पशु पालें

बिधूना (औरैया) संवाद सहयोगी : विकास खंड के ग्राम भदसिया में एक पशुपालन गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें पशु पालकों को दुग्ध उत्पादन बढ़ाने एवं उन्नत नस्ल के दुधारू पशुओं के पालन के गुर सिखाए गए। इस दौरान 143 पशुपालकों को बोनस भी वितरित किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए समाजसेवी इन्दल सिंह सेंगर ने कहा कि कृषि के साथ पशुपालन किसानों की सम्पन्नता के लिए बेहद जरूरी है। कहा कि किसान उन्नत नस्ल के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Auraiya, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें