औरैया

  • कभी पानी से लबालब रहता था सरियापुर का तालाब

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:50 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : क्षेत्र के गांव सरियापुर स्थित तालाब काफी बड़ा है। करीब चार एकड़ में फैला यह जलाशय कभी पानी से लबालब रहता था। गहराई इतनी थी कि एक के ऊपर एक खड़े चार हाथी भी डूब जाएं, लेकिन अब यहां मवेशियों के पीने लायक पानी भी नहीं है। तालाब में भरे पानी से गांव का भूजलस्तर तो दुरुस्त रहता ही था अचानक आई आपदा के समय भी ग्रामीण इसके पानी का उपयोग करते थे। ग्रामीणों की मानें तो बीस साल पहले ... और पढ़ें »

  • रात में बिजली गुल, सुबह पानी को तरसे

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:47 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर की पेयजल आपूर्ति बिजली पर निर्भर है। शनिवार रात को बिजली न मिलने से सुबह शहर में पेयजल संकट गहरा गया। कई मोहल्लों में तो पहले से ही पेयजल संकट गहराया हुआ है। लोगों को संकट से निजात दिलाने के लिए पालिका ने सुबह टैंकरों से पानी भेजा। संसाधनों के बावजूद गर्मी शुरू होते ही शहर में पेयजल संकट व्याप्त हो जाता है। वर्तमान में शहर के बीचोबीच स्थित मोहल्लों में भी इस समय पेयज... और पढ़ें »

  • बाइक की टक्कर से अधेड़ की मौत

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:46 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर आनेपुर गांव के सामने तेज रफ्तार बाइक सवार ने पैदल सड़क पार कर रहे एक अधेड़ को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि अधेड़ की मौके पर ही मौत हो गई। घायल बाइक सवार को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया। शहर के मोहल्ला तकिया सत्तेश्वर निवासी सगीर अहमद मेहनत मजदूरी कर जीवन यापन करता था। रविवार को वह किसी काम से आनेपुर की ओर जा रहा था। गांव के ... और पढ़ें »

  • युवक को बंधक बनाकर पीटा

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:45 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में मोहल्ला सत्तेश्वर निवासी एक युवक को कार सवार तीन युवकों ने बंधक बनाकर निर्वस्त्र कर पीटा। घायल हालत में कोतवाली पहुंचे युवक की तहरीर पर पुलिस ने अभियोग दर्ज कर लिया। पुलिस ने युवक का चिकित्सीय परीक्षण कराया। मोहल्ला सत्तेश्वर निवासी सुनील त्रिपाठी शहर स्थित पूर्वाचल बैंक में रुपए जमा कराने जा रहा था। इसी दौरान कार सवार तीन युवक आए और उसे बाइक से उत... और पढ़ें »

  • पति समेत पांच पर मुकदमा दर्ज कराया

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:45 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : फफूंद थाना क्षेत्र के गांव पीपरपुर में दहेज में कार न देने पर एक विवाहिता को मारपीट कर घर से निकाल दिया गया। महिला की तहरीर पर पांच ससुरालीजनों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर जांच शुरू की गई। गांव पीपरपुरा निवासी पूनम देवी ने पुलिस को बताया कि उसकी शादी कुछ समय पूर्व कानपुर के डबल पुलिया काकादेव निवासी योगेश द्विवेदी के साथ हुआ था। शादी के बाद से ससुरालीजन दहेज में कार की मा... और पढ़ें »

  • मंदिर से टकराई कार, छह घायल

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:43 PM (IST)

    दिबियापुर/कंचौसी, संवाद सूत्र : दिबियापुर थाना क्षेत्र के ब्रह्मादेव मंदिर से कार टकरा जाने से लड़की की गोद भराई को जा रहे छह लोग घायल हो गए। सभी घायलों को स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया। वहां से प्राथमिक उपचार के बाद सभी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। कानपुर थाना चौबेपुर के गांव इमलहा निवासी राजेश दीक्षित अपनी कार से परिवार व रिश्तेदारों के साथ झींझक में लड़की की गोद भराई करने जा रहे थे। त... और पढ़ें »

  • अफसर अंजान, 24 लोग चिकनपॉक्स की चपेट में

            
    Updated on: Sun, 15 May 2016 06:43 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : बिधूना सीएचसी क्षेत्र के गांव रूरूकला, रूरूगंज व मुग्गपुर में चिकनपॉक्स ने पैर पसार लिए हैं। तीनों गांवों में करीब दो दर्जन लोगों को बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। भीषण गर्मी में संक्रमण फैलने से लोग ¨चतित हैं। ग्रामीणों ने इसकी सूचना स्वास्थ्य केंद्र पर दी, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। फफूंद क्षेत्र के गांव तुलसीपुर में अभी लोग सही से ठीक भी नहीं हो पाए हैं... और पढ़ें »

  • सूर्य देव ने दिखाए तेवर, पारा 44 के पार

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 09:06 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : सुबह से ही सूर्य देव अपने रौद्र रूप में दिखाई दिए। दोपहर होने से पहले ही लू के थपेड़े चलने लगे। दोपहर होते- होते सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। आमजन मानस के साथ पशु पक्षी भी भीषण गर्मी में व्याकुल नजर आए। बिजली न होने से लोगों को घरों में चैन नहीं मिला। दोपहर बाद तेज हवा चलने व हल्की बदली होने के कारण धूप से कुछ राहत मिली। लेकिन गर्मी जस की तस रही। वैज्ञानिकों का कहना है कि 17 म... और पढ़ें »

  • तीन बसों के परमिट निरस्त किये जाने को संस्तुति

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 09:03 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : औरैया-एरवाकटरा मार्ग पर जगह जगह खड़ी होने वाली बसों को निर्धारित स्थानों पर खड़े करवाने के आदेश के बावजूद उसका उल्लंघन करते पाये जाने पर तीन बसों का चालान किया गया है। एआरटीओ ने तीनों बसों के परमिट निरस्त किये जाने के लिए संस्तुति कर संबंधित परिवहन निगम को भेजा है। इसके अलावा अन्य पंद्रह वाहनों का चालान कर निरुद्ध किया गया है। एआरटीओ मनोज कुमार ¨सह ने बताया कि गुरुवार को ज... और पढ़ें »

  • बीमारियों को बुलावा देता खुले में शौच

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 08:58 PM (IST)

    बेला (औरैया) संवाद सूत्र : स्वच्छता अभियान के तहत क्षेत्र के बच्चों ने रैली निकाल कर संदेश दिया कि खुले में शौच शर्मिंदगी ही नहीं है बल्कि यह घातक बीमारियों को बुलावा भी देता है। कस्बा बेला स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में संकुल प्रभारी शिवराज ¨सह यादव, हबीब खान, रोहित ¨सह सेंगर के नेतृत्व में स्कूली बच्चे स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर सड़कों पर निकले। ग्रामीणों को संदेश दिया गया कि खुले में शौच से ब... और पढ़ें »

  • हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 71784 के भविष्य का फैसला आज

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:49 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा परिषद इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित कर रहा है। इसमें 69991 संस्थागत व 1793 व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैसला रविवार को होगा। इसके लिए इंटरनेट कैफे वालों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। छात्र-छात्राओं ने परीक्षा परिणाम जानने को मोबाइल के माध्यम से भी पंजीकरण कराए हैं। जनपद में इस बार कुल 71784 छात्र-छात्राएं परीक्षा में स... और पढ़ें »

  • कम वसूली पर पांच अधिकारियों को नोटिस

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:43 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : कार्य में लापरवाही बरतने व कम राजस्व वसूली करने पर जिलाधिकारी ने पांच अधिकारियों को नोटिस भेजने का आदेश दिया है। कैंप कार्यालय में हुई करेत्तर की समीक्षा बैठक में एआइजी स्टांप द्वारा दो माह से जुर्माना स्टाम्प में शून्य वसूली पर उनके खिलाफ शासन में पत्र भेजने को कहा। वाणिज्य कर अधिकारी को भी कम वसूली पर नोटिस भेजने का आदेश दिया। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि वाणिज्य... और पढ़ें »

  • आज से शुरू हो सकता है पोस्टमार्टम हाउस

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:27 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद बने 19 वर्षों हो गए हैं। यहां पोस्टमार्टम हाउस नहीं था। एक वर्ष पूर्व भवन बन गया। लेकिन किसी न किसी वजह से वह शुरू नहीं हो पा रहा था। लेकिन रविवार से इसे शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि अभी तक पोस्टमार्टम हाउस तक जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। जनपद में पोस्टमार्टम हाउस न होने से लोगों के साथ पुलिस को भी दिक्कत होती थी। पोस्टमार्टम के ... और पढ़ें »

  • कचहरी आए वादी को दबंगों ने धमकाया

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:21 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर स्थित जिला जजी में मुकदमे की तारीख करने आए एक ग्रामीण को दबंगों ने घेर कर गाली गलौज शुरू कर दिया। अधिवक्ताओं ने उन्हें ललकारा तो अराजकतत्व वादी को देख लेने की धमकी देते हुए भाग गए। फफूंद थाना क्षेत्र के गांव केशमपुर पसईपुर निवासी जय कृष्ण ने पुलिस को बताया कि वह मुकदमे की पैरवी के सिलसिले में कचहरी आया था। वह एक वकील के बस्ते पर बैठा था तभी तीन लोग पहुंचे और गाली गलौ... और पढ़ें »

  • सड़क दुर्घटनाओं में दस जख्मी

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 07:15 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में अलग-अलग स्थान पर हुए सड़क हादसों में दस लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां से दो को कानपुर रिफर किया गया है। पहली घटना यमुना रोड पर शाह जमाल के निकट हुई। यहां दो बाइकों की भिड़ंत में मोहल्ला जमालशाह निवासी मोहम्मद अनीस जख्मी हो गया। आस पास मौजूद लोगों ने उसे उठाया और अस्पताल में भर्ती कराया। एक अन्य घटना शहर ... और पढ़ें »

  • बसों की मरम्मत को तीन दिन चलेगा अभियान

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 06:27 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : गर्मी के मौसम में बसों में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए परिवहन निगम ने कमर कस ली है। एआरएम ने कार्यशाला प्रभारी को निर्देश दिया है कि यदि कोई चालक बस की कोई समस्या को लेकर आए तो प्यार से उसकी समस्या सुनी जाए और उसका तत्काल निवारण हो। यह बात उन्होंने कार्यालय में हुई बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कार्यशाला प्रभारी अशोक कुमार स्पीड कंट्रोल डिवाइस, टायर की हवा, डीजल टैं... और पढ़ें »

  • तालाबों को 'रामभरोसे' जैसे 'भगीरथ' की दरकार

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 06:05 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : हौसला बन जाए भागीरथ अगर इंसान का तो स्वर्ग से गंगा जमी पर खींचना आसान है। यह पंक्तियां सटीक बैठती हैं अजनपुर गांव के रामभरोसे के हौसले पर। न सरकारी सहायता, न एनजीओ की एप्रोच, न कोई तामझाम न खुद के प्रचार की ख्वाहिश। गढ़ी वाले तालाब के नाम से प्रसिद्ध जलाशय को देखकर एक बार तो आखों पर भरोसा नहीं होता है। मिट्टी सुखा देने वाली गर्मी में साफ पानी से भरा तालाब कुछ अलग ही नजर आत... और पढ़ें »

  • लोक अदालत में 426 मुकदमे हुए निस्तारित

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 05:57 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शनिवार को लगी लोक अदालत में सुलह समझौते से 426 मुकदमे तय किए गए। तीस हजार पच्चासी रुपए अर्थदंड वसूला गया। मोटर दुर्घटना क्लेम का एक वाद तय कर पीड़ित को एक लाख बीस हजार रुपए प्रतिकर दिया गया। प्राधिकरण सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन शैलेन्द्र ¨सह ने बताया कि शनिवार को लोक अदालत प्रभारी जिला जज मेहफूज अली की अध्यक्षता में हुई। इसमें म... और पढ़ें »

  • बिजली चोरी पर सख्ती, आठ से एक लाख वसूला

            
    Updated on: Sat, 14 May 2016 05:54 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : बिजली चोरी करने वालों पर फिर शिकंजा कसा जा रहा है। शनिवार को शहर में बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत निगम व विजिलेंस ने संयुक्त चे¨कग अभियान चलाया। इस दौरान बकायेदारी में कटे कनेक्शन वाले निशाने पर रहे। टीम ने आठ लोगों को कटा कनेक्शन जोड़कर बिजली चोरी करते पकड़ लिया। उनसे एक लाख से अधिक शमन शुल्क वसूला गया। शहर के ब्रह्म नगर, इंडियन ऑयल, तिलक नगर, जमालशाह व बनारसी दास मोहल्... और पढ़ें »

  • स्थिति परखने गोपालपुर पहुंची ओडीएफ टीम

            
    Updated on: Fri, 13 May 2016 07:51 PM (IST)

    औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद के ग्रामों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रशासन पुरजोर मेहनत कर रहा है। इसके लिए पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया गया है। हर ब्लाक के लिए टीमें बनाई गई हैं। भाग्य नगर ब्लाक के गोपालपुर पंचायत में कुछ दिन पूर्व ओडीएफ टीम ने शिविर लगाकर ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए जागरूक किया था। इसके लिए शुक्रवार को ओडीएफ टीम ने गोपालपुर पहुंचकर स्थिति ... और पढ़ें »

(News from Auraiya, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें