Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अंबेडकरनगर

जियारत को उमड़ी अकीदतमंदों की भीड़

moheram new

किछौछा (अंबेडकरनगर) : किछौछा दरगाह शरीफ में चल रहे अगहनिया मेले के पहले नौचंदी गुरुवार को पड़ने के कारण जायरीनों का जत्था बाबा मखदूम अशरफ सिमनानी की दरगाह पर पहुंचकर अपनी मनौतियां कबूल कराने के लिए जियारत (पूजा-पाठ) किया। मेले में एकादशी के दिन बड़ी संख्या में जायरीन देश के कोने-कोने से आते हैं। मेले में पहली नौचंदी होने से इस पवित्र दिन का महत्व अन्य नौचंदी की अपेक्षा अधिक होता है। कहते हैं कि इ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:08 AM (IST)
        

अब तक नहीं हो सका परीक्षा केंद्रों का निर्धारण

अंबेडकरनगर : माध्यमिक शिक्षा परिषद के सख्त निर्देशों के बावजूद परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया कच्छप चाल है। कारण इसके लिए निर्धारित समय सीमा बीत चुकी है लेकिन अब तक परीक्षा केंद्रों की सूची जारी नहीं हो सकी। माध्यमिक शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. सूर्य प्रताप सिंह ने परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए गत 18 अक्टूबर से 19 नवंबर तक प्रक्रिया पूरा किए जाने का निर्देश दिया था। साथ ही 25 अक्टूबर त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

सरकारी महकमे ही निकाल रहे सफाई अभियान की हवा

government departments are doing the cleaning operation fails

अंबेडकरनगर : रेलवे स्टेशन पर चार कर्मियों के भरोसे तो बस स्टेशन पर दो कर्मियों के भरोसे सफाई का जिम्मा है। दोनों ही स्थानों पर कूड़ा निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। बस स्टेशन में जहां परिसर गंदगी से भरा होने के साथ कूडे़दान नहीं दिखता है। वहीं रेलवे स्टेशन परिसर में गंदगी के साथ रखे कूड़ादान भर जाने पर नहीं बदले जाते हैं। ऐसे में यहां स्वच्छता अभियान हवा हवाई साबित हो रहा है। जिला मुख्यालय स्थित ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:05 AM (IST)
        

उगते सूर्य का पूजन करने को उमड़ी भीड़

chaath puja

अंबेडकरनगर : छठ पर्व जिले में श्रद्धा के साथ परंपरागत तरीके से मनाया गया। अंतिम दिन उगते सूर्य का पूजन करने को भोर से ही घाघरा व तमसा नदी के तट पर श्रद्धालुओं व व्रतधारी महिलाओं की भीड़ उमड़ी। महिलाओं ने धूप, दीप से आरती कर सूर्य देव से पुत्रों के दीर्घायु व सुखी होने की कामना की। व्रतधारी महिलाओं ने गांवों में जहां तालाब, पोखरों के किनारे पूजन कर उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। वहीं नगर के तमसा तट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:01 AM (IST)
        

नौकरी के नाम पर ठगी

अंबेडकरनगर : रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा देकर युवक से एक व्यक्ति ने एक लाख पांच हजार रुपये ठग लिए। रुपये वापस मांगने पर दो वर्ष से उसे टरकाया जा रहा है। भुक्तभोगी के ससुर द्वारा पुलिस अधीक्षक को पत्र देकर आरोपी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर रुपये दिलाने की मांग की है। मामला सुल्तानपुर जिले के दोस्तपुर थाने के गांव खालिसपुर का है। उक्त गांव निवासी नागेंद्र यादव पुत्र दूधनाथ की ससुराल महरुआ थाने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:00 AM (IST)
        

बालिकाओं के अपहरण का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

भीटी (अंबेडकरनगर) : दो बालिकाओं को अपहृत करने के मामले में मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं नामजद ग्राम प्रधान समेत दो आरोपी बालिकाओं के साथ फरार हैं। पुलिस उनकी तलाश में जुटी है। मामला भीटी थाना क्षेत्र का है। उक्त थाना क्षेत्र के स्थानीय गांव की एक व फैजाबाद के हैदरगंज थाने के गांव करनाईपुर निवासी एक लड़की का अपहरण गत सात अक्टूबर को तीन लोगों ने कर लिया था। मामलों को वादी पक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:58 PM (IST)
        

सोशल साइट के जरिए ठीक करेंगे महकमे की सेहत

up health minister now hear people talking on social sites

अंबेडकरनगर : प्रदेश सरकार द्वारा जन स्वास्थ्य के लिए लागू की गई योजनाओं व सुविधाओं की जानकारी अब आसानी से फेसबुक से जुड़े लोगों को मिल सकेगी। साथ ही वह सुझाव-शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए चिकित्सा एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री शंखलाल मांझी ने खुद का फेसबुक अकाउंट खोल रखा है। वह इसके जरिए जनता से सीधे जुड़ने के साथ ही हर दिन विभाग के क्रिया-कलापों की जानकारी मुहैया करा रहे हैं। मुख्यमंत्री व वि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:56 PM (IST)
        

गुणवत्ता विहीन शिक्षण पर प्रधानाध्यापक को नोटिस

अंबेडकरनगर : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दल सिंगार यादव ने बुधवार को खंड शिक्षा क्षेत्र बसखारी के उच्च प्राथमिक विद्यालय मसढ़ा मोहनपुर का निरीक्षण किया। यहां ड्रेस वितरण में मनमानी एवं शिक्षण की खराब गुणवत्ता को देखते हुए प्रधानाध्यापक को स्पष्टीकरण नोटिस जारी किया है। वहीं दोपहर भोजन की व्यवस्था बाधित मिली। निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक शिवप्रसाद सहायक अध्यापिका विमला देवी के अलावा अनुदेशकों मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 12:10 AM (IST)
        

प्रतिबंधों को तोड़ने में थम सकता है जीवन का सफर

exercise caution in crossing the railway line

अंबेडकरनगर : रेलवे फाटक के बंद होते ही नीचे से पार होने की जुगत कभी भी जान पर भारी पड़ सकती है। जल्दी में मंजिल तक पहुंचने के बजाय ऐसे लोग काल का ग्रास बन सकते हैं। गौरतलब है कि अकबरपुर रेलवे जंक्शन के पूर्वी एवं पश्चिमी छोर पर रेल पटरियों को पार किए जाने का सिलसिला राहगीर ट्रेनों के गुजरने तक जारी रखते हैं। इसमें से पश्चिमी छोर पर तो रेल प्रशासन ने क्रासिंग को बंद कर दिया है। बावजूद इसके इसका इस्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 12:04 AM (IST)
        

चार विद्यालयों का ताला तोड़कर हजारों की चोरी

भीटी (अंबेडकरनगर) : चोरों ने चार विद्यालयों का ताला तोड़कर हजारों का सामान बटोरकर आवश्यक कागजात नष्ट कर दिया। सभी मामलों की तहरीर थानों पर दी गई है, लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है। मामला अहिरौली व महरुआ थाना क्षेत्रों का है। अहिरौली थाना क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय बिलोलपुर में एमडीएम कक्ष का ताला बीती रात चोरों ने तोड़ दिया। कक्ष में रखा चावल, आटा, गेहूं, बर्तन आदि हजारों का सामान पार कर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:59 PM (IST)
        

सुहागिनों ने व्रत रख सूर्य को दिया अ‌र्घ्य

chath festival

अंबेडकरनगर : छठ पर्व पर सुहागिनों ने व्रत रखकर पुत्रों के दीर्घायु की कामना की। बुधवार को डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर भगवान भाष्कर की पूजा-अर्चना की। आस्था का पर्व छठ नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। व्रतधारी महिलाओं ने गांवों में जहां तालाब-पोखरों के किनारे पूजन कर डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। वहीं नगर के तमसा तट पर सुहागिनों ने पूजन-अर्चन कर जल में खड़े होकर सूर्य को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:55 PM (IST)
        

लेखपालों की हड़ताल से कामकाज ठप

अंबेडकरनगर : राजस्व लेखपालों का आंदोलन आवेदकों पर भारी पड़ रहा है। आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के आवेदनों पर आख्या न देने से जिले की विभिन्न तहसीलों में करीब 25 हजार आवेदन पत्र लंबित हैं। यह आवेदन उन अतिरिक्त गांवों के हैं जिनका बस्ता लेखपालों ने तहसील प्रशासन को सौंप रखा है। तहसील मुख्यालयों पर स्थापित स्टेट सर्विस गेट वे योजना बदहाली की शिकार हो गयी है। जनसुविधा केंद्रों पर आवेदन पत्रों की लंबी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:52 PM (IST)
        

बसपा नेता के पुत्र समेत तीन पर मुकदमा

जलालपुर (अंबेडकरनगर) : ट्रैक्टर-ट्राली बनवाने को लेकर उपजे विवाद ने मारपीट का रूप ले लिया। मामले में बसपा नेता के पुत्र समेत तीन लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। घटना गत 28 मंगलवार की शाम जलालपुर थाना क्षेत्र स्थित मित्तूपुर मार्ग पर हुई। कहासुनी से शुरू हुआ विवाद शांत होने को था कि अचानक मौर्य प्रिंटिंग प्रेस के मालिक रामसूरत मौर्य के हस्तक्षेप पर बावेला का रूप ले लिया। मौर्य पक्ष लाठी-... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

सूर्यमणि व सहयोगियों पर घोषित होगा इनाम

अंबेडकरनगर : दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म मामले में फरार आरोपी हिंयुवा जिलाध्यक्ष सूर्यमणि यादव व सह आरोपियों को पुलिस नही तलाश सकी। आरोपियों की तलाश में ताबड तोड़ दबिश देने का दावा कर रही पुलिस अब उनकी गिरफ्तारी पर इनाम घोषित करने की तैयारी में जुट गई है। मामल कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र का है। गत आठ अक्टूबर को महरुआ थाना क्षेत्र के खजूरडीह निवासिनी अनुसूचित जाति की महिला ने हिंयुवा जिलाध्यक्ष सूर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:47 PM (IST)
        

लेखपालों ने छोड़ा अतिरिक्त क्षेत्रों का कार्य

lekhpal boycott continue

अंबेडकरनगर : राजस्व लेखपालों की लंबित समस्याओं का निराकरण न होने से उनका कार्यबहिष्कार आंदोलन जारी है। संघ के निर्णय पर मंगलवार को तहसील मुख्यालयों पर पहुंच लेखपालों ने अतिरिक्त क्षेत्र के अभिलेख अधिकारियों के पास जमा कर दिए। लेखपाल संघ अकबरपुर तहसील इकाई अध्यक्ष दयाराम पाल एवं मंत्री रामशेष वर्मा ने कहा कि संघ द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार तहसील दिवस व समाधान दिवस के दिन लेखपाल अपने क्षेत्रों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:13 AM (IST)
        

ग्राहकों को दगा दे रहीं नोट उगलने की मशीनें

atm out of order

अंबेडकरनगर : खाता धारकों को त्वरित धन निकासी के लिए बैंकों ने एटीएम सुविधा प्रदान कर रखी है। इनके जरिए 24 घंटे धन प्रदान करने का दावा बैंक प्रशासन करता है, लेकिन हकीकत पर गौर करें तो आम दिनों के साथ ही त्योहारों पर यह मशीनें दगा दे जाती हैं। ऐसे में खाताधारकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिले में सरकारी एवं निजी क्षेत्र की कुल 160 बैंक शाखाएं स्थापित हैं। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, बड़ौदा पूर्वी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:12 AM (IST)
        

बीज के लिए कतार में लगे किसान

farmers on que for getting seeds

अंबेडकरनगर : किसान रबी फसल की बोआई की तैयारी में जुट गए हैं, लेकिन राजकीय कृषि गोदाम पर उन्नतिशील बीजों की अब तक आपूर्ति नहीं हो सकी। सिर्फ एक ही प्रजाति का गेहूं बीज उपलब्ध हो सका है। फिर भी बीज के लिए गोदाम पर किसानों की लंबी कतार लग रही है। अकबरपुर राजकीय बीज गोदाम पर मंगलवार को किसानों की भीड़ जमा रही। गोदाम में 502 प्रजाति का ही गेहूं बीज उपलब्ध होने से किसानों को निराश होना पड़ा। कृषक गोदामो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:11 AM (IST)
        

धरना-प्रदर्शन के जरिए उठाई हक की आवाज

protest

अंबेडकरनगर : जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण अंचलों में भी धरना-प्रदर्शन के जरिए कतिपय संगठनों व नागरिकों ने हक की आवाज बुलंद की। मांगें पूरी न होने पर आर-पार के संघर्ष की चेतावनी दी। नगर के नासिरपुर बरवां के ग्रामीणों ने रास्ते की मांग को लेकर निर्माणाधीन सीएमओ कार्यालय परिसर में प्रदर्शन कर विरोध जताया। जिला अस्पताल के समीप मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के नए भवन का निर्माण किया जा रहा है। भवन तो लग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:09 AM (IST)
        

बैंक प्रबंधक समेत पांच पर मुकदमा

अंबेडकरनगर : कूटरचित अभिलेखों के सहारे बैंक शाखा से तीन लाख रुपये ऋण लेने के मामले में पुलिस ने शाखा प्रबंधक, फील्ड आफीसर समेत पांच लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। यह कार्रवाई पड़ोसी जिला आजमगढ़ की अतरौलिया थाने की पुलिस ने की है। मामले के तीन आरोपी अंबेडकरनगर जिले के निवासी हैं। जहांगीरगंज थाना क्षेत्र के केसरपुर गांव निवासी रघुराज मिश्र पुत्र स्व. ईश्वर दत्त मिश्र ने अतरौलिया थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

रो पड़ा अजादारों का हुजूम

muharram

अंबेडकरनगर : दूसरी मुहर्रम पर सोमवार की रात्रि में जुलूस वुरूद-ए-कर्बला का आगाज इमाम बारगाह से हुआ तो अजादारों का हुजूम रो पड़ा। जौनपुर से आए मौलाना अमीर हसन ने एक-एक कर तवर्रुकात का परिचय कराया। मुंबई से आए नौहाख्वां कायम मेहदी, जहीर हसन तथा कासिम अब्बास ने अपने साथियों संग नौहा पढ़ा तो बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाएं, पुरुष व बच्चों की आंखों से अश्रु की धारा फूट पड़ी। इमामबारगाह से निकलकर जुलूस ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:03 AM (IST)
        
(News from Ambedkarnagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें