Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अंबेडकरनगर

इस कृषक को बूंद-बूंद जल सहेजने की फिक्र

अंबेडकरनगर : कहते हैं कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है। इसी कहावत को आत्मसात कर एक किसान लाखों लीटर जल का संरक्षण प्रतिवर्ष कर रहा है। कारण किसान को भविष्य में उत्पन्न होने वाले जल संकट को लेकर फिक्र अभी से है। नगर के निकट सदरपुर गांव निवासी किसान जय नरायण वर्मा जल संरक्षण की दिशा में चल रहीं कोशिशों की नजीर बन सकते हैं। अकबरपुर तहसील क्षेत्र के निवासी वर्मा गत पांच साल से केले की खेती में जुटे हैं। ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:02 AM (IST)
        

स्थानीय कलाकारों की शू¨टग देखने को जुटी भीड़

अंबेडकरनगर : नगर के शहजादपुर छावनिया मोहल्ला निवासिनी फिल्म अभिनेत्री व निर्माता अन्नू अग्निहोत्री ने फिल्म प्यार की खातिर की शू¨टग मोहल्ले में ही चल रही है। इसमें जिला एवं प्रदेश के दर्जन भर से अधिक प्रतिभावान कलाकार भागीदारी कर रहे हैं। शू¨टग देखने को गुरुवार को स्थानीय लोगों की भीड़ उमड़ी। ज्ञात हो कि प्रदेश सरकार द्वारा नई फिल्म नीति लागू किए जाने से नए-नए कलाकारों को अवसर मिलना शुरू हो गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:58 PM (IST)
        

वेतन विसंगतियों पर इंजीनियर्स संघ खफा

अंबेडकरनगर : वेतन विसंगतियों को लेकर खफा डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ ने आंदोलन की चेतावनी दी है। गत बुधवार से दो दिवसीय सामूहिक अवकाश की घोषणा के तहत इंजीनियर्स कार्य से विरत रहे। इस दौरान लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन पर बैठक आहूत कर आंदोलन की रणनीति तय की गई। जिला स्तरीय दो दिवसीय सामूहिक अवकाश के दौरान बैठक की अध्यक्षता करते हुए महासंघ के जिलाध्यक्ष इंजीनियर कृपाशंकर ने कहा कि वेतन विसंगतिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:57 PM (IST)
        

व्यवसायी मुक्त, पांच बदमाश गिरफ्तार

अंबेडकरनगर : आलापुर थाना क्षेत्र से अपहृत व्यवसायी को पुलिस ने मुक्त कराने में कामयाबी हासिल की है। मामले में पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त स्कार्पियो वाहन, मोटर साइकिलें व असलहों की बरामदगी की है। जहांगीरगंज संवादसूत्र के मुताबिक घटना गत बुधवार सायं थाने से चंद कदम की दूरी पर आरोपुर बाजार में हई थी। यहां गिट्टी व मोरंग की दुकान करने वाले सहिजना हमजापुर निवासी सूर्यभ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:55 PM (IST)
        

कोहरे के साथ वापस लौटी सर्दी

अंबेडकरनगर : तापमान एक बार फिर गिरावट की ओर बढ़ने लगा है। बुधवार को चटख धूप खिलने के बाद गुरुवार को कोहरे ने दस्तक दी। दिनभर बदली व सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। वहीं बर्फीली हवाओं के बीच गलनभरी सर्दी वापस लौट पड़ी। गुरुवार की सुबह आगे बढ़ रही थी और कोहरे का प्रकोप हावी होता जा रहा था। हालांकि आठ बजे तक कोहरा छंटने लगा लेकिन आसमान पर काले बादलों का डेरा रहा। दस बजने तक बादलों को चीरते हुए सूर्यदे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:54 PM (IST)
        

पुलिस खड़ी रही, फसल काट ले गए दबंग

भीटी (अंबेडकरनगर) : रात में मारपीट हुई। इसमें एक व्यक्ति घायल हुआ। सुबह पुलिस के सहयोग से वादी पक्ष ने सरसों की हरी फसल काट डाली। दोनों पक्षों से पांच लोगों को पकड़कर पुलिस थाने ले गई और मुकदमा दर्ज किया। पुलिस पर पक्षपात करने का आरोप पीड़ित पक्ष द्वारा लगाया गया है। मामला महरुआ थाना क्षेत्र का है। उक्त थाना क्षेत्र के गांव कटरिया बड़ागांव में एक भूखंड है। भू-स्वामी से भूमि का एक हिस्सा गांव निवासी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:52 PM (IST)
        

गहमागहमी के बीच खोले गए सात करोड़ के टेंडर

अंबेडकरनगर : गहमागहमी के बीच गुरुवार को लोक निर्माण विभाग का करीब सात करोड़ रुपये का टेंडर खोला गया। इसके तहत प्रांतीय एवं निर्माण खंड से 70 निर्माण कार्य कराया जाना है। कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर की अध्यक्षता में टेंडरों की वित्तीय एवं तकनीकी शाखाएं खोली गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में ठेकेदार जमा रहे। परिसर में वाहनों के काफिले के साथ गहमागहमी बनी रही। सुरक्षा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:50 PM (IST)
        

वार्ता विफल, नहीं खुला विद्यालय

जहांगीरगंज (अंबेडकरनगर) : अधीनस्थों की कारगुजारियों के प्रति उदासीनता दिखाने से आक्रोशित ग्रामीणों ने दूसरे दिन भी प्राथमिक विद्यालय का ताला नहीं खुलने दिया। बीएसए द्वारा मौके पर समस्या समाधान के लिए भेजे गए एबीएसए जहांगीरगंज की वार्ता भी बेनतजीता रहा। ऐसे में विद्यालय दूसरे दिन भी ग्रामीणों ने नहीं खुलने दिया। हालांकि बंधक बनाए गए शिक्षकों को जाने दिया। इस मौके पर बीएसए का पुतला भी फूंका गया। गौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:49 PM (IST)
        

दमतोड़ रहीं सहकारी समितियां

अंबेडकरनगर : किसानों के कृषि कार्य में सहयोग करने के उद्देश्य से स्थापित साधन सहकारी समितियां दमतोड़ रही हैं। कारण कि जिले में एक दर्जन से अधिक समितियां बीमार हैं। ऐसे में किसानों को समिति से कितना लाभ मिल सकता है? इसका खुद अंदाजा लगाया जा सकता है। किसानों को उनके क्षेत्र में ही सस्ते दर पर ऋण, खाद-बीज आदि सामग्री उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 1965 से साधन सहकारी समितियों के स्थापना का कार्य शुरू हुआ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 12:06 AM (IST)
        

शिक्षकों को बंधक बनाकर ग्रामीणों का हंगामा

जहांगीरगंज (अंबेडकरनगर) : परिषदीय विद्यालय में व्याप्त भारी अनियमितता से पहले से ही खफा ग्रामीणों का गुस्सा उस समय चरम पर पहुंच गया, जब गणतंत्र दिवस पर न तो विद्यालय खुला और न ही झंडारोहण किया गया। बुधवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने स्कूल खोलने पहुंचे शिक्षकों को बंधक बना लिया। जमकर हंगामा करते हुए प्रदर्शन किया। घंटों चले इस तमाशे के बाद भी सूचना के बावजूद कोई भी सक्षम अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 12:04 AM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा में डाले गए दस करोड़ के टेंडर

अंबेडकरनगर : दस करोड़ की लागत के विकास कार्यो के लिए लोक निर्माण विभाग में गहमा गहमी के बीच निविदाएं डाली गई। इस दौरान ठेकेदारों का मजमा कार्यालय के आसपास लगा रहा। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में निविदाएं खोली जाएंगी। जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों में करीब दस करोड़ की लागत 74 सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। इसके तहत लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय एवं निर्माण खंड के द्वारा जिला... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:58 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत, पांच घायल

अंबेडकरनगर : जिले में हुए सड़क हादसों में युवक की मौत हो गई। जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंसकर्मियों ने जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां उनका उपचार चल रहा है। वहीं पुलिस ने पोस्टमार्टम के उपरांत शव परिवारीजनों को सौंप दिया। सम्मनपुर थाना क्षेत्र के अमरतल गांव निवासी अब्दुल जवाहर साइकिल से अकबरपुर से घर जा रहे थे। वह अकबरपुर-जलालपुर मार्ग पर स्थित नैली गांव के समीप प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:58 PM (IST)
        

उर्वरक की नौ दुकानों का लाइसेंस निलंबित

अंबेडकरनगर : मुख्य विकास अधिकारी मन्नान अख्तर के निर्देशन में जिला कृषि अधिकारी सुभाषचंद्र ने बुधवार को उर्वरक की दुकानों का निरीक्षण किया। दुकान बंद पाए जाने पर नौ दुकानों का उर्वरक विक्रय प्राधिकार पत्र निलंबित कर दिया गया। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि किसानों को उचित दर उर्वरक उपलब्ध हो। इसके लिए दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। बुधवार को आलापुर व टांडा तहसील क्षेत्र में भ्रमण कर 20 द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:56 PM (IST)
        

सौतेले भाई ने किया था अपहरण

अंबेडकरनगर : कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हुए भाई-बहन बुधवार की शाम वापस लौट आए। इन्हें लेकर फैजाबाद जिले के पूराबाजार की महिला व युवती शाम को यहां कोतवाली पहुंची। पूछताछ में पता चला कि लापता हुए बच्चों को उनका ही सौतेला भाई ले गया था, जो इन्हीं के साथ रहता है। घटना के पीछे पारिवारिक विवाद बताया जा रहा है। पड़ोसी जिला फैजाबाद के सदर कोतवाली क्षेत्र के साहबगंज मोहल्ला ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 11:54 PM (IST)
        

शान से लहराया तिरंगा

अंबेडकरनगर : रामसमुझ सूरसती महाविद्यालय में संस्थापक एवं पूर्व सांसद घनश्याम चंद्र खरवार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. संतोष कुमार संत, जिपं सदस्य राधेश्याम खरवार आदि मौजूद थे। पुष्पा खरवार महाविद्यालय कश्मीरिया टांडा में प्रबंधक लक्ष्मीचंद खरवार ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को नमन किया। राजकीय इंटर कॉलेज अकबरपुर में प्रभारी प्रधानाचार्य सुरेशलाल श्रीवास्तव द्वारा राष्ट्रीय ध्वज ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:55 PM (IST)
        

बनारस के सुनील ने मारी बाजी

जलालपुर (अंबेडकरनगर) : नगर में आयोजित छह किलोमीटर क्रास कंट्री प्रतियोगिता में बनारस जिले के सोखूपुर निवासी सुनील यादव ने बाजी मारी। उन्हें 10 हजार रुपये का नकद इनाम भेंटकर सम्मानित किया गया। दूसरे स्थान पर वहीं के राजीव पटेल रहे। जिन्हें पुरस्कार स्वरूप छह हजार रुपये व तीसरे स्थान पर स्पोर्टस कॉलेज लखनऊ के नरेंद्र कुमार को पुरस्कार स्वरूप चार हजार रुपये प्रदान किये गये। प्रतियोगिता नरेंद्रदेव स्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:54 PM (IST)
        

बाल मजदूरी पर लगाया जाए अंकुश

अंबेडकरनगर : बालकों से मजदूरी कराना अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसे में बाल मजदूरों की पहचान कर बाल मजदूरी पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए। यह बातें सिविल जज सीनियर डिवीजन महेशचंद्र वर्मा ने कहीं। वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में पुलिस लाइंस सभाकक्ष में आयोजित बाल तस्करी विषयक विधिक साक्षरता शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर से लेकर ग्रामीणांचल क्षेत्रों के होटलों, ढाबो एवं च... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:52 PM (IST)
        

निजी विद्यालयों पर हुई परीक्षार्थी आवंटन की कृपा

अंबेडकरनगर : आसन्न बोर्ड परीक्षा की शुचिता पर सवालिया निशान लगा हुआ है। वजह बोर्ड की मंशा के विपरीत निजी विद्यालयों को क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का आवंटन किया गया है। जबकि राजकीय एवं वित्तीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में संसाधन का अभाव बताते हुए परीक्षार्थियों की संख्या आंवटित किए जाने में खेल कर दिया गया है। आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में बनाए गए 174 परीक्षा केंद्रों पर 94 हजार 166 परीक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:52 PM (IST)
        

पतौना फीडर भी फुंका, 400 गांवों की आपूर्ति बाधित

भीटी (अंबेडकरनगर) : विद्युत उपकेंद्र महरुआ का नसीरपुर फीडर अभी ठीक भी नहीं हो पाया था कि मंगलवार की सुबह पतौना व बेस्ट फीडर भी फुंक गया। इससे उक्त उपकेंद्र से जुड़े करीब चार सौ गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है। विद्युत आपूर्ति बाधित होने को लेकर जहां उपभोक्ताओं में आक्रोश है, वहीं विभाग में अफरा-तफरी का आलम है। उक्त उपकेंद्र से भीटी तहसील के करीब 400 गांवों को विद्युत आपूर्ति वर्षो से की जात... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:50 PM (IST)
        

राष्ट्रीय पर्व की धूम : जन, गण,मन अधिनायक जय हे..

अंबेडकरनगर : गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय पर्व का उल्लास चरम पर रहा। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीणांचल तक आयोजनों की धूम रही। प्रभातफेरी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन हुए। राष्ट्रीय पर्व पर मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन शांति का उन्नति का प्यार का चमन जैसे देश भक्ति गीतों के सुर कानों में गूंजते रहे। वहीं राष्ट्रगान जन, गण, मन अधिनायक जय हे..। गुनगुनाने के साथ तिरंगे को नमन किया गया। पुलिस ला... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:49 PM (IST)
        
(News from Ambedkarnagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें