Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अंबेडकरनगर

महिला ने सड़क पर जना बच्चा

child born at road.

अंबेडकरनगर : रोडवेज बस से यहां पहुंची महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दिया। वहीं बच्चे को जन्म देने के बाद प्रसूता किसी राहत के इंतजार में वहीं बैठी रही। काफी देर से जब स्वास्थ्य महकमा हरकत में आया तो परिवारीजन मदद लेने के बजाय पीड़िता को लेकर घर चले गए। मामला कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र का है। मंगलवार की पूर्वाह्न पड़ोसी जिला बस्ती के कलवारी निवासी भानू की 32 वर्षीय गर्भवती पत्‍‌नी सुनीता परिवारीजनो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 08 Apr 2014 08:18 PM (IST)
        

प्रगति में स्वास्थ्य एवं शिक्षा का है अहम योगदान

education is the key of success

अंबेडकरनगर : विश्व स्वास्थ दिवस के मौके पर राजकीय इंटर कॉलेज अकबरपुर में रंगोली व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य सुरेश लाल श्रीवस्तव ने कहा कि मानव जीवन की प्रगति में स्वास्थ्य एवं शिक्षा का अमूल्य योगदान है। स्वस्थ्य व्यक्ति ही स्वयं के साथ देश का विकास कर सकता है। मां सरस्वती के अलावा विश्व की महान समाज सेविका मदर टेरेसा के चित्र पर माल्यार्पण क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 10:00 PM (IST)
        

वाक्यात कर्बला के आगे हर गम छोटा

gum-e-hussain Karbla

अंबेडकरनगर : गमे हुसैन हर गम का मदावा है, हमारा बड़ा से बड़ा गम वाक्यात-ए-कर्बला के आगे छोटा है। उक्त उद्गार सिकंदरपुर में मसरूर आलम जैदी के आवास पर स्व. नौशाद अली जैदी वल्द अली मोहम्मद जैदी की मजलिसे फातिहा पढ़ते हुए जवादिया अरबी कॉलेज वाराणसी के प्रवक्ता मौलाना सैयद एजाज हसनैन गदीरी ने व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कर्बला जैसी घटना की कोई अन्य मिसाल नहीं है। मछली गांव में बाकिर मेंहदी इब्ने डॉ. ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 09:56 PM (IST)
        

महागौरी को प्रसन्न करने की जुगत

everyone,s praising lord Durga Ma...

अंबेडकरनगर : महा अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने माता दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी के दर्शन-पूजन किए। इस दौरान व्रत व विधिवत अर्चना कर उन्हें खुश करने की जुगत की। नगर के शहजादपुर स्थित राम जानकी मंदिर पर उमड़े श्रद्धालुओं ने माता महागौरी की फल, मेवा, लाल चुनरी व मेवा अर्पित कर भव्य आरती उतारी। अष्टमी के चलते अधिकांश श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर माता की अराधना की। वहीं रविवार की रात शहजादपुर फौव्वारे पर आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 09:55 PM (IST)
        

दुकानों व मकानों में लाखों की चोरी

theft in shops and two houses

अंबेडकरनगर : कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र में चोर बेखौफ हो गए हैं। वह ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इसी क्रम में बीती रात चोरों ने आभूषण की दो दुकानों एवं अधिवक्ता समेत दो मकानों का ताला तोड़ नकदी समेत लाखों की संपत्ति पर हाथ साफ कर दिया। चोरी की बढ़ती घटनाओं में पुलिस सिर्फ लकीर पीटती नजर आ रही है। साथ ही पुलिस की चेकिंग व गश्त पर भी सवाल उठ रहे हैं। सम्मनपुर थाना क्षेत्र के मछली गांव निवासी अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 09:51 PM (IST)
        

कृषि इंजीनियरिंग के 16 परीक्षार्थियों ने दी रिपीट परीक्षा

16 student were given repeated examination

अंबेडकरनगर : महामाया कृषि अभियंत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी कॉलेज की मिड टर्म परीक्षा के दौरान सोमवार को 16 परीक्षार्थियों ने रिपीट परीक्षा दी। इसी के साथ दोनों पालियों में कुल 218 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के दौरान आंतरिक सचल दस्ता निगरानी करता रहा। कॉलेज के डीन आरडीएस यादव ने बताया कि प्रथम पाली में आयोजित हुई एग्रीकल्चर स्ट्रक्चर एंड रूरल इंजीनियरिंग (प्रथम वर्ष) की परीक्षा में कुल 91 परीक्षार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 09:48 PM (IST)
        

त्रिनेत्रधारी मां कालरात्रि के पूजन को उमड़े श्रद्घालु

people celebrated seventh day of Durga Pooja

अंबेडकरनगर : नवरात्र पर्व सातवें दिन चरम पर पहुंच चुका है। नगर से लेकर गांव तक श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के सातवें स्वरूप त्रिनेत्रधारी मां कालरात्रि की विधिवत स्तुति कर पूजन-अर्चन किया। इस दौरान माता का ध्यान कर भक्तों ने मुरादें मांगी। नगर के गायत्री शक्ति पीठ में सात कुण्डीय यज्ञ का आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं ने विभिन्न मंदिरों में पहुंचकर माता की भव्य आरती उतारी। लाल चुनरी व नारियल चढ़ा मां ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 09:22 PM (IST)
        

भठी नालियां जर्जर रास्ते बने वार्ड की पहचान

अंबेडकरनगर : नगर के मध्य स्थित मुरादाबाद वार्ड के कई मोहल्ले में व्यवस्थाएं बेपटरी हो गई है। यह मोहल्ले पालिका की उपेक्षा का दंश झेल रहे है। वार्ड के चुस्त-दुरुस्त जनसुविधाओं का अभाव है। गंदगी, बाधित पेयजल आपूर्ति, जर्जर बिजली आपूर्ति यहां अहम समस्या बनी हुई है। वार्ड में बदहाली को लेकर स्थानीय नागरिक पालिका प्रशासन के रवैये से आहत है। गत पांच वर्ष पूर्व पालिका परिक्षेत्र के नये परिसीमन में मीरा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 09:20 PM (IST)
        

इतिहास के पन्नों में खास हैं फात्मा जहरा

अंबेडकरनगर : सरवर-ए-कायनात हजरत मोहम्मद साहब की बेटी जनाबे फात्मा जहरा का इस्लामी इतिहास में जो स्थान है वह किसी अन्य खातून का नहीं है। रसूले खुदा स्वयं बीबी फात्मा जहरा का अत्याधिक सम्मान करते थे। रामपुर मंगुराडिला में ईरान के कुम शहर से आये मौलाना जैगमउर रिजवी ने सालाना मजलिस कार्यक्रम से संबोधित करते हुए कहा कि बीबी फात्मा जहरा आलम के तमाम मुसलमानों की मां है। उनकी जीवन शैली हम सब के वास्ते नम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 09:18 PM (IST)
        

निस्तारण को लंबित हैं दो साल से मनरेगा शिकायतें

अंबेडकरनगर : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के संचालन को लेकर अधिकारी गंभीर नहीं हैं। विकास योजनाओं में अनियमितता की शिकायतों से लेकर पारिश्रमिक भुगतान किए जाने में लापरवाही की शिकायतों पर अधिकारियों की नजर नहीं हो रही है। ऐसे में उक्त 11 शिकायतों मनरेगा शिकायत प्रकोष्ठ के अलावा हेल्प लाइन पर की गई हैं। इसके बाद भी अधिकारी कार्रवाई से गुरेज कर रहे हैं। पहला मामला जहांगीरगंज ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 09:14 PM (IST)
        

मास्टर ट्रेनर देंगे पीठासीन व पोलिंग अधिकारी को प्रशिक्षण

two days master trainer trainning camp over

अंबेडकरनगर : लोकसभा निर्वाचन के लिए मास्टर ट्रेनरों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण देते हुए प्रभारी अधिकारी/परियोजना निदेशक उमाकांत त्रिपाठी व सहायक विकास (पंचायत) अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सामान्य मास्टर ट्रेनर तथा इवीएम मास्टर ट्रेनर को टीमें रवाना किए जाने से पहले की तैयारियों के बारे में बताया। प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनरों को सात दिवसीय प्रशिक्षण के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 09:01 PM (IST)
        

मां कात्यायनी की श्रद्धालुओं ने उतारी भव्य आरती

celebrated ma durga.... sixth day of navratra

अंबेडकरनगर : त्याग, तपस्या व वैराग्य की देवी मां कात्यायनी के स्वरूप के पूजन-अर्चन के लिए सुबह से ही मंदिरों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुगंधित पुष्प अर्पित कर माता को लाल चुनरी व नारियल चढ़ा श्रद्धालुओं ने माता से मुरादें मांगी। नवरात्र के छठें दिन मंदिरों पर मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की श्रद्धालुओं ने भव्य आरती उतारी। इससे पूर्व शुक्रवार की देर रात तक नगर के विभिन्न मुहल्लों में आयोजि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 08:58 PM (IST)
        

शव मिलने पर दर्ज किया अपहरण का मुकदमा

अंबेडकरनगर : नित्यक्रिया से निवृत्त होने गई युवती संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गई। मामला थाने पहुंचा तो पुलिस ने कार्रवाई की जहमत नहीं उठायी। दो दिन बाद पड़ोसी जिले में युवती का शव मिला तो आनन-फानन में पुलिस ने अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया। केदारनगर संवादसूत्र के मुताबिक मामला इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र का है। उक्त थाना क्षेत्र के फरीदपुरकलां गांव निवासिनी 20 वर्षीय युवती गत गुरुवार की सुबह घर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 08:53 PM (IST)
        

बेरोजगारी दूर करने को आधुनिक शिक्षा जरूरी

education is the way of improvement

अंबेडकरनगर : निषादराज गुह्य जयंती समारोह में निषाद विकास मंच के पदाधिकारियों ने स्वजातीय बंधुओं को समाज की वास्तविक स्थिति का भान कराया। समाज में फैली बेरोजगारी व भूमि हीनता को दूर करने के लिए आधुनिक शिक्षा के दौर में शामिल होने का आह्वान किया। शनिवार को कलेक्ट्रेट के निकट जयंती समारोह का आयोजन किया गया। संचालन करते हुए निषाद विकास मंच के प्रदेश अध्यक्ष रामनिहाल निषाद ने कहा कि दो करोड़ की आबादी व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 08:50 PM (IST)
        

खराब पड़े हैंडपंप, पाइप लाइन भी छलावा

people suffering water problem perpetually

(अंबेडकरनगर) : अधिकांश हैंडपंप खराब पड़े हैं। पेयजल आपूर्ति के लिए बिछाई गई पाइप लाइन भी छलावा साबित हो रही है। ऐसे में गर्मी शुरू होने के साथ ही नागरिकों को पेयजल की समस्या से दो-चार होना पड़ेगा। 35 हजार आबादी वाले इस नगर पंचायत क्षेत्र में कुल 11 वार्ड हैं। इनमें करीब 25 हजार वोटर हैं। इन्हें पेयजल मुहैया कराने की व्यवस्था अधिकांशत: हैंडपंपों के जरिए है। नगर पंचायत क्षेत्र में कुल 78 सरकारी हैंडप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 08:44 PM (IST)
        

इष्र्या व लोभ का नाश करने वाली हैं स्कंदमाता

people do skendmata worship at fifth day of Navratra

अंबेडकरनगर : चैत्र नवरात्र पर्व के पांचवें दिन मां दुर्गा के पंचम स्वरूप स्कंदमाता के जयकारों से वातावरण गुंजायमान रहा। इष्र्या, लोभ व क्रोध का नाश करने वाली माता के दर्शन-पूजन को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुगंधित फूलों से सजे माता के दरबार में उपवास रख पहुंच श्रद्धालुओं ने हवन व आरती कर मुरादें मांगी। नगरपालिका के निकट स्थित प्राचीन दुर्गा माता मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 09:23 PM (IST)
        

वांछित अभियुक्तों की करें गिरफ्तारी

police raided at verdict

अंबेडकरनगर : मतदान प्रक्रिया में खलल न पड़े, इसके लिए आप सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें। उक्त बातें एसपी सुनील कुमार सक्सेना ने कहीं। वह पुलिस कार्यालय सभाकक्ष में आहूत बैठक में मातहतों से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व बड़ी संख्या में अ‌र्द्धसैनिक बल एवं पुलिस के जवानों की जिले में आमद हो जाएगी। जिनके ठहराव के लिए स्थान भी चिह्नित किए गए हैं। उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 09:19 PM (IST)
        

आरोपपत्र में नहीं नामजद आरोपियों का नाम

अंबेडकरनगर : हिंदू युवा वाहिनी जिलाध्यक्ष रहे रामबाबू हत्याकांड के गवाह राममोहन उर्फ शीतल गुप्त हत्याकांड के मुख्य आरोपी अबूबकर उर्फ सैफ को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में न्यायालय में पेशी पर लाया गया। इस दौरान पुलिस ने सैफ के विरुद्ध आरोपपत्र दाखिल कर दिया। 55 पन्नों के आरोप पत्र में नामजद आरोपियों के नाम नहीं हैं। अलीगंज थाना क्षेत्र में गत चार दिसंबर को हुए राममोहन उर्फ शीतल गुप्त हत्याकांड मामले मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 09:17 PM (IST)
        

मतदान की गोपनीयता भंग होने पर होगी कार्रवाई

जागरण कार्यालय, अंबेडकरनगर : लोकसभा निर्वाचन के लिए मास्टर ट्रेनरों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण देते हुए प्रभारी अधिकारी पीडी उमाकांत त्रिपाठी व सहायक विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि मतदान की गोपनीयता बरकरार रखने की जिम्मेदारी मतदान कार्मिक व मतदान अभिकर्ता की होती है। गोपनीयता भंग होने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 09:15 PM (IST)
        

वृद्घ की मौत से आक्रोशित परिवारीजनों का हंगामा

person died under medical treatment

अंबेडकरनगर : जिला चिकित्सालय में आपरेशन के छह दिन बाद वृद्ध की उपचार के दौरान मौत हो गई। गुस्साए परिवारीजनों ने चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। सीएमएस के समझाने पर शांत हुए परिवारीजन शव लेकर घर चले गए। पड़ोसी जिला सुल्तानपुर के अखंडनगर थानांर्गत रामनगर गांव निवासी बब्बन सिंह (75) कूल्हे की बीमारी से पीड़ित थे। जिला चिकित्सालय में तैनात हड्डी रोग विशेष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 09:10 PM (IST)
        
(News from Ambedkarnagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »