Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अंबेडकरनगर

दोनों पालियों में 163 छात्रों ने दी बीएड परीक्षा

163 students gave bed exam

अंबेडकरनगर : सोमवार को नगर के बीएनकेबी पीजी कॉलेज केंद्र पर बीएड परीक्षा का आयोजन किया गया। दोनों पालियों में हुई परीक्षा पर निगरानी की कमान आंतरिक सदल दल ने संभाली। यहां पंजीकृत सभी 163 छात्रों ने परीक्षा दी। परीक्षा प्रभारी डॉ. राम आचार्य मिश्र ने बताया कि प्रथम पाली में इतिहास शिक्षण की पद्धतियां विषय की बीएड परीक्षा हुई। इसमें पंजीकृत सभी 75 परीक्षा उपस्थित रहे। जबकि द्वितीय पाली में हुई विज्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 12:00 AM (IST)
        

दुष्कर्म पीड़िता का कलम बंद बयान दर्ज

अंबेडकरनगर : दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पीड़िता के मेडिकल रिपोर्ट की प्रक्रिया पूरी हो गई। वहीं पुलिस ने न्यायालय में पीड़िता का कलम बंद बयान भी दर्ज कर दिया। इसके बावजूद पुलिस नामजद आरोपी हिंयुवा जिलाध्यक्ष सूर्यमणि यादव व सहअभियुक्तों को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। मामला कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र का है। गत बुधवार को महरुआ थाना क्षेत्र के खजूरडीह निवासिनी अनुसूचित जाति की महिला ने हिं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 11:59 PM (IST)
        

आसोपुर गांव में मना अरविंद के जीत का जश्न

टांडा (अंबेडकरनगर) : लखनऊ के केडी सिंह स्टेडियम पर अ‌र्द्ध मैराथन में जिला का डंका बजने की खबर पहुंचते ही आसोपुर गांव ही नहीं जिले में आज होली और दिवाली जैसा नजारा कायम हो गया। अबीर गुलाल के साथ आसोपुर गांव में पटाखे की आवाज से यहां जश्न का माहौल रहा। उधर सभी के जुबान से आसोपुर के लाल अरविंद यादव को शाबास मेरे शेर की आवाज निकल रही थी। अरविंद की गृहणी मां प्राणपति यादव और पिता मतईराम की आंखों से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 11:48 PM (IST)
        

भूमि विवाद में हमला, तीन घायल

अंबेडकरनगर : सम्मनपुर थाना क्षेत्र में भूमि विवाद को लेकर दो पक्ष भिड़ गये। लाठी-डंडों के हमले में मां-बेटा एवं भतीजी गंभीर रूप से घायल हो गई। घायलावस्था में परिवारीजनों ने उन्हें जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां उनका उपचार चल रहा है। मामला उक्त थाना क्षेत्र के मछलीगांव का है। गांव निवासी शिव प्रसाद ने गत दिनों एक भूखंड गांव के ही एक व्यक्ति से खरीदा था। रविवार की सुबह पट्टीदार उक्त भूमि पर स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 11:46 PM (IST)
        

चढ़ा आलू बीज का पारा किसान जेब देख हारा

farmers face potato seed shortage and hike price

अंबेडकरनगर : आलू बीज की बढ़ती कीमतें आलू की खेती करने वाले किसानों पर भारी पड़ रही है। आसमान छूते आलू बीज के दाम इस वर्ष आलू परिक्षेत्र को कम करने के लिए आलू उत्पादकों को विवश कर देगा। आलू बीज की महंगाई से किसान आलू की खेती से मुंह फेर रहे है। उद्यान विभाग की तरफ से भी उन्हें अब तक कोई सुविधा मिलने की उम्मीद नहीं है। सरकारी बीज व अन्य सुविधाओं के प्रति विभाग रवैया उदासीन बना हुआ है। ऐसे में किसान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

वनगामी श्रीराम के मनुहार को पहुंचे भरत

ram leela

भीटी (अंबेडकरनगर) : कस्बे में श्रीराम लीला मंचन महोत्सव में गंगा-जमुनी तहजीब देखने को मिल रही है। इसमें हिंदू और मुस्लिम संप्रदाय के लोग कलाकारों की भूमिका अदा कर रहे है। शनिवार को राम वनगमन का मंचन किया गया। यह दृश्य देख दर्शकों की आंखें डबडबा आयीं। रामलीला मंचन में शनिवार को हिंदू-मुस्लिम संप्रदाय के कलाकारों द्वारा राम वनगमन का मंचन किया। राम, सीता व लक्ष्मण के वन जाने का दृश्य बहुत की भावपूर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 11:41 PM (IST)
        

डिजिटल डायरी पर नजर आएगा लोहिया गांवों का विकास

अंबेडकरनगर : शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित लोहिया गांवों का विकास डिजिटल डायरी पर नजर आएगा। चयनित गांवों में 36 बिंदुओं पर विकास कार्य कराया जा रहा है। शासन ने विकास कार्यो की डिजिटल डायरी तैयार किए जाने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2012-13 तथा 2013-14 के अलावा मौजूदा वित्तीय वर्ष में भी लोहिया गांवों का चयन किया गया है। अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 11:40 PM (IST)
        

वंचितों को दिलाया जाए लैपटॉप

अंबेडकरनगर : लैपटॉप वितरण योजना से वंचित छात्रों ने जिलाधिकारी विवेक को ज्ञापन सौंप लैपटॉप दिलाए जाने की मांग की है। छात्रों का कहना है कि आवेदन किए जाने के बाद भी उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल सका है। शनिवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे छात्र शुभम सिंह, रश्मि श्रीवास्तव, विकास पांडेय, नवनीत कुमार यादव, बृजेश, चंदन, धर्मवीर, सीमा यादव, मोहम्मद आदिल, संदीप विश्वकर्मा व प्रवेश ने जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञाप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Oct 2014 11:25 PM (IST)
        

विद्यालय परिसर की हुई सफाई

teachers and students active for school clean plan

राजेसुल्तानपुर (अंबेडकरनगर) : स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांधी स्मारक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह ने सफाई के लिए छात्र-छात्राओं को जागरूक करते हुए विद्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाया। विद्यालय के प्रबंधक राधेश्याम सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार शरीर की सफाई कर स्वच्छ रखा जाता है। गंदे कपड़ों की सफाई होती है। उसी प्रकार देश की सफाई कर उसे स्वच्छ रखे जाने की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Oct 2014 11:23 PM (IST)
        

केला की खेती पर नहीं मिलेगा अनुदान

अंबेडकरनगर : केला की खेती को लेकर किसान संजीदा हुए तो उद्यान विभाग ने ही उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। कारण इस वर्ष किसानों को केला की खेती करने पर अनुदान नहीं मिलेगा। जिले के केला की खेती टांडा के अलीगंज, कटेहरी के मथानी, अकबरपुर ब्लाक के सदरपुर, भीटी ब्लाक के पिंगरियावां आदि जगहों पर किसानों द्वारा बडे़ पैमाने पर की जाती है। इसकी पुष्टि प्रभारी डीएचओ इशहाक अहमद अहमद करते हैं। इनका कहना है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Oct 2014 11:17 PM (IST)
        

शरीर को दें सुबह का कुछ कीमती वक्त

अंबेडकरनगर : भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी कमलेश कुमार ने कहा कि मनुष्य को यदि निरोगी रहना है तो सुबह का कुछ कीमती वक्त शरीर को देना होगा। स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क से ही हम भारत का नवनिर्माण कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ, स्वस्थ एवं समृद्ध भारत बनाए जाने का संकल्प दिलाया। भारत स्वाभिमान जिला ईकाई कार्यालय पर आहूत कार्यक्रम में कहा कि संगठन जिले को नशा व व्यसन से मुक्त बनाए जाने के लिए निष... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Oct 2014 11:14 PM (IST)
        

चांद के दीदार को सुहागिनें रहीं बेकरार

karwa chauth perva

अंबेडकरनगर : करवाचौथ का व्रत रखने वाली सुहागिनों को चांद निकलने का बेसब्री से इंतजार रहा। कारण निर्जला व्रत रखने वाली महिलाओं ने पूजन चांद दिखने पर किया। इस दौरान पति की लंबी आयु की कामना के लिए विशेष पूजन किया गया। करवाचौथ व्रत को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही घरों में तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने की कवायद शुरू हो गई जो शाम तक चली। स्वादिष्ट मिठाइयों के साथ ही तरह-त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Oct 2014 11:06 PM (IST)
        

चार भाइयों पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

अंबेडकरनगर : फर्जी एवं कूट रचित हस्ताक्षर बनाकर संपत्ति हड़पने की नीयत से न्यायालय मं अपील दाखिल करना महंगा पड़ गया। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर चार सगे भाइयों के विरुद्ध धोखाधड़ी एवं जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज किया है। मामला कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र का है। क्षेत्र के अमरौला गांव निवासी कलई की गत दिनों मौत हो गई थी। इसके बाद तहसीलदार सिकंदरपुर के आदेश पर गत 20 फरवरी को मृतक की संपूर्ण स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 10 Oct 2014 11:47 PM (IST)
        

हटाए गए एसडीएम, तहसीलदार

आलापुर (अंबेडकरनगर) : अधिवक्ता व तहसीलदार के मध्य उपजे विवाद ने गंभीर रुख लिया तो एसडीएम व तहसीलदार को हटा दिया गया। यह निर्णय जिलाधिकारी विवेक ने जिले के सभी तहसीलों में अधिवक्ताओं के आंदोलित होने के बाद लिया। गौरतलब है कि तहसीलदार से हुए विवाद के बाद आलापुर अधिवक्ता संघ तीन माह से तहसीलदार के न्यायालय का बहिष्कार कर रहा है। उप जिलाधिकारी ने तीन चक्रों में वार्ता की, लेकिन नतीजा सिफर रहा। एक सप्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 10 Oct 2014 11:46 PM (IST)
        

सफाई को छात्रों ने संभाला झाड़ू, जगाई स्वच्छता की अलख

अंबेडकरनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए छात्रों ने कमान संभाली है। शुक्रवार को सेंट जेवियर्स के छात्रों ने रैली निकाल सफाई के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ तहसील तिराहे पर सफाई अभियान चलाया। पीएम मोदी का आह्वान तेजी से आगे बढ़ने लगा है। स्वच्छता को प्राथमिकता के आधार पर कामयाब बनाए जाने के मकसद से छात्रों ने हाथों में झाड़ू उठाकर आमजन को भी सफाई किए जाने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 10 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

मानसिक रोगियों में इजाफा चिंताजनक

increased the number of mental patients

अंबेडकरनगर : देश में मानसिक रोगियों की तादाद में लगातार हो रहा इजाफा चिंताजनक है। ऐसे में इस पर रोक लगाना नितांत आवश्यक है। यह रोगियों के उचित देखरेख एवं बेहतर उपचार से ही संभव है। उक्त बातें सिविल जज (सीनियर डिवीजन) व सचिव महेश चंद्र वर्मा ने कहीं। वह महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आयोजित विधिक साक्षरता शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 10 Oct 2014 11:42 PM (IST)
        

महीनेभर में 146 शिकायतें लंबित

अंबेडकरनगर : जनसमस्याओं के निराकरण के लिए तहसील मुख्यालयों पर भले ही जनसुनवाई का आयोजन किया जाता हो, लेकिन तहसील दिवसों में प्राप्त होने वाले शिकायती पत्रों का निर्धारित अवधि के भीतर निस्तारण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में सितंबर माह में ही जिले में तहसील दिवस में 146 मामले लंबित पड़े हुए हैं। शासन की मंशा है कि नागरिकों की समस्याएं तहसील दिवसों में सुनकर उनका एक पखवारे के अंदर समाधान किया जाए। इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 10 Oct 2014 11:38 PM (IST)
        

डीएम ने तलब की रिपोर्ट

भीटी (अंबेडकरनगर) : स्थानीय विकास खंड में इंदिरा आवासों के पंजीयन की प्रक्रिया शिथिल पड़ी हुई है। नतीजतन लक्ष्य के सापेक्ष अभी 50 फीसद ही पंजीयन हो सका है। यही स्थिति गत दो वर्षो के अपूर्ण आवासों की भी है। जिलाधिकारी ने एक पखवारे के भीतर प्रक्रिया पूर्ण कर बीडीओ से रिपोर्ट तलब की है। वर्ष 2014-15 में भीटी विकास खंड की 79 ग्राम पंचायतों में 924 इंदिरा आवासों के पंजीयन कराने का लक्ष्य उच्चाधिकारियो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 09 Oct 2014 11:53 PM (IST)
        

50 फीसद लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सके कई विभाग

many departments no achive 50 percentage target

अंबेडकरनगर : कर-करेत्तर एवं राजस्व समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम विवेक की अध्यक्षता में हुई। इसमें पता चला कि तीन प्रमुख विभाग 50 फीसद लक्ष्य भी नहीं पूरा कर सके। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में कर-करेत्तर एवं राजस्व प्राप्तियां वार्षिक लक्ष्य 328.53 करोड़ के सापेक्ष सितंबर माह तक 158.42 करोड़ रुपये पायी गईं। जिसमें वार्षिक लक्ष्य के स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 09 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        

मैसेज के जरिए किसानों को मिल रही खेती की जानकारी

अंबेडकरनगर : आधुनिकता की दौड़ में कृषि विभाग भी शामिल हो गया है। किसानों को खेती के बारे में जागरूक किए जाने तथा रोगों से बचाव के लिए कृषि निदेशक मोबाइल मैसेज के जरिए जानकारी बांटने में लगे हैं। यही नहीं बीजों पर मिलने वाली छूट के बारे में भी विभाग अवगत करा रहा है। इन दिनों मोबाइल फोन पर डीडी-किसान नाम से लगातार मैसेज मिल रहे हैं। इसमें उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के सहायक निदेशक किसानों से तेजी से जु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 09 Oct 2014 11:48 PM (IST)
        
(News from Ambedkarnagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें