अंबेडकरनगर

  • बदहाल है जिला अस्पताल का उपकेंद्र

            
    Updated on: Thu, 19 May 2016 09:57 PM (IST)

    अंबेडकरनगर : जिला चिकित्सालय में मरीजों एवं तीमारदारों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए स्थापित विद्युत उपकेंद्र बदहाली का दंश झेल रहा है। केंद्र पर लगे उपकरण झाड़ियों से घिर गए हैं। ऐसे में जरा सी लापरवाही हादसे का कारण बन सकती है। शासन ने गत दो वर्ष पूर्व जिला चिकित्सालय को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की सौगात प्रदान की थी। इसके लिए अस्पताल परिसर में विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कराया गया... और पढ़ें »

  • मानसिक अवसाद होने पर भी ले सकते एंबुलेंस की मदद

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    किछौछा (अंबेडकरनगर) : सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चलाये जा रहे एंबुलेंस 102 व 108 के उपयोग के लिए जिला प्रभारी श्यामजी उपाध्याय की मौजूदगी में स्टाफ के अन्य लोगों के साथ सीएचसी बसखारी में कैंप लगाकर मरीजों को जागरूक किया गया। मरीजों को पंपलेट वितरित करने के साथ ही व्यक्तिगत रूप से एंबुलेंस के प्रयोग करने का तरीका सिखाया जा रहा है। बताया गया कि एंबुलेंस 108 का प्रयोग दिल का दौरा या हार्ट... और पढ़ें »

  • बिजली संकट पर उखड़े मंत्री

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    अंबेडकरनगर : कैबिनेट मंत्री राममूíत वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में बिजली विभाग, लोक निर्माण विभाग, ¨सचाई विभाग के कार्यों एवं नहरों की सफाई की प्रगति समीक्षा की। समीक्षा के दौरान विद्युत वितरण खंड टांडा के अधिशासी अभियंता विनय कुमार को मंत्री ने फटकार लगाते हुए 15 दिन के अंदर कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि सरकार की मंशानुरूप शहरी क्षेत्र में 20 व ग्रामीण क्षेत्र में 14 घंट... और पढ़ें »

  • अधिवक्ता आक्रोशित, आंदोलन की चेतावनी

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    भीटी (अंबेडकरनगर) : चकबंदी विभाग के कानूनगो द्वारा पत्रावली निस्तारित करने के लिए खर्चा मांगने पर अधिवक्ता आक्रोशित हो उठे तथा एसडीएम से शिकायत की। एसडीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए विभाग के सीओ व एसीओ की क्लास लेते हुए पत्रावली निस्तारित करने का निर्देश दिया। वहीं अधिवक्ताओं ने अन्यथा की स्थिति में आंदोलन की चेतावनी दी है। भीटी तहसील क्षेत्र के गांव हृदयपुर निवासी पारसनाथ यादव पेशे से अध... और पढ़ें »

  • जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा, प्रशासन भी बेसुध

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    भीटी (अंबेडकरनगर) : क्षेत्र के बाला पैकोली गांव के पौराणिक महत्व वाला तालाब अमोघ कुंड अनदेखी का शिकार है। यूं तो जीर्णोद्धार का प्रयास अस्सी के दशक से जारी है, लेकिन प्रयास में जिम्मेदारों द्वारा खास तवज्जों नहीं दी गयी। इसके मूल में सांसद, विधायक व मंत्री तथा प्रधान तक शामिल हैं। किसी ने सड़क, पौधरोपण तो किसी ने विद्युतीकरण तक का ही कार्य कराया है। वन विभाग भी कुछ खास कार्य यहां नहीं कर सका। जनप... और पढ़ें »

  • संयुक्त लाइसेंस हासिल करने में रोड़ा

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    अंबे डकरनगर : परिवहन विभाग की ओर से चार पहिया और दो पहिया वाहन चलाने के लिए संयुक्त लाइसेंस जारी किए जाने के प्रतिबंध को भविष्य में अनवरत कर दिया है। इसे गत 15 अप्रैल से 15 मई तक के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रभावी किया गया था। लिहाजा इसकी सफलता और क्रियान्वयन में किसी प्रकार की दिक्कत व विरोध होता नहीं देख विभाग ने यह व्यवस्था हमेशा के लिए प्रभावी कर दी है। हालांकि विशेष परिस्थितियों ने दो... और पढ़ें »

  • स्वास्थ्य मंत्री के क्षेत्र में ही महकमा बीमार

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    जहांगीरगंज (अंबेडकरनगर) : स्वास्थ्य राज्यमंत्री शंखलाल मांझी की सियासी कर्मभूमि वाले जिले में खैराती अस्पतालों की सेहत में लाख प्रयासों के बाद भी सुधार हो पाने की गुंजाइश दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। चिकित्सकों की मनमानी व उपेक्षापूर्ण कार्यप्रणाली मरीजों व तीमारदारों की परेशानी बढ़ा रही है। चिकित्सकों व कर्मियों की समय से स्वास्थ्य केंद्रों पर उपस्थिति तक सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। इसके कारण ... और पढ़ें »

  • बसपा का उद्देश्य समतामूलक समाज की स्थापना

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    मालीपुर (अंबेडकरनगर) : बसपा महज एक राजनीतिक पार्टी नहीं बल्कि एक मिशनरी है। इसका उद्देश्य देश में समतामूलक समाज की स्थापना करना है। यह बातें मालीपुर में आयोजित एक दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री लालजी वर्मा ने कहीं। उन्होंने कहा कि विश्व के जिन देशों में समता मूलक समाज की स्थापना है, वह देश काफी शक्तिशाली है। कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि मिशन 2017 में सुश्री मायावत... और पढ़ें »

  • हलक तर करने को हैंडपंपों पर भीड़

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    अंबेडकरनगर : बुधवार को शायद इस साल का सबसे गर्म दिन रहा। कारण तापमान का पारा 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। ऐसे में हर किसी के सूखते होंठ प्यास बुझाने के साधन ढूंढ रहे थे। ऐसे में हैंडपंपों, शीतल पेय पदार्थ की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी रही। वहीं दूसरी ओर बोतल बंद पानी और स्थानीय स्तर पर प्लांट से तैयार किए जा रहे मिनरल वाटर की खपत बढ़ गयी है। गत दिनों में पारा कभी चढ़ा तो कभी उतरा। गत तीन दिनों... और पढ़ें »

  • पत्तियों में छिपा पौधों की सेहत का राज

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    अंबेडकरनगर : मानव शरीर की भांति ही पौधों की सेहत की आसानी से पड़ताल की जा सकती है। पौधों की नब्ज उनकी पत्तियों में छिपी है। लिहाजा पौधों के बीमार होते ही पत्तियां रंग बदलने लगी हैं। इसके जरिए किसानों को पौधों के बीमार होने का पता चल जाता है। हालांकि पौधे में पोषक तत्वों की कमी को लेकर पत्तियां, तने, फूल व कलियां विभिन्न प्रकार के रंग बदलने के साथ ही प्रतिक्रियाएं देती हैं। ऐसे में पौधों के बेहतर व... और पढ़ें »

  • रोस्टिंग के बाद भी घंटों बिजली गुल

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    अंबेडकर नगर:जनपदवासियों को बिजली की उपलब्धता के लिए शासन ने विद्युत वितरण खंड अकबरपुर एवं टांडा की स्थापना कर रखी है। अकबरपुर में 70 हजार एवं टांडा विद्युत वितरण खंड के ग्यारह उपकेंद्रों पर कुल 80 हजार उपभोक्ता हैं। माहभर में 25 से 26 मिलियन यूनिट बिजली की खपत होती है। जिले के नगरीय क्षेत्र में 20 एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 14 घंटे बिजली आपूíत की व्यवस्था महकमे द्वारा तय है। गत माह नया रोस्टर ज... और पढ़ें »

  • आठ वर्ष बाद भी पूरा न हो सका भवन

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    जहांगीरगंज (अंबेडकरनगर) : विकास खंड जहांगीरगंज में बालिकाओं की शिक्षा व्यवस्था के लिए वर्ष 2008 में तेंदुआईकला में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की स्थापना के लिए आधारशिला रखी गई। करोड़ों की अनुमानित लागत वाले विद्यालय के भवन निर्माण के लिए मई 2008 में ही 40 लाख की धनराशि भी अवमुक्त करते हुए भवन निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था यूपी प्रोडक्ट कारपोरेशन फैजाबाद को सौंपी गई, लेकिन अब तक सभी भवन तो द... और पढ़ें »

  • संस्कार में लाएं सफाई व सच्चाई

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    जलालपुर (अंबेडकरनगर) : अंतरराष्ट्रीय साइकिल यात्री व प्रदेश सरकार के दूत हीरालाल व प्रबंधक फूलचंद यादव के आह्वान पर ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी के तहत नगर में सफाई व पर्यावरण सुरक्षा अभियान चला। इस मुहिम में जिलाधिकारी विवेक समेत अन्य प्रमुख गणमान्य लोग शामिल रहे। इससे पूर्व मुलायम ¨सह पीजी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी विवेक ने कहा कि सफाई व सच्चाई को संस्कार में लाना चाहिए। उन्होंने कहा ... और पढ़ें »

  • छोटी सरयू नदी पर बना पुल हुआ जर्जर

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 10:55 PM (IST)

    आलापुर (अंबेडकरनगर) : राजेसुल्तानपुर से गढ़वल जाने वाली सड़क पर छोटी सरयू नदी पर बना पुल अत्यंत जर्जर हो गया है। इस कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। आवागमन को सुगम बनाने के लिए दशकभर पूर्व छोटी सरयू नदी पर बभनपूरा गांव में पुल का निर्माण किया गया था। इसमें मानकों की अनदेखी किये जाने की शिकायत ग्रामीणों ने कई बार किया, लेकिन अनदेखी कर दी गयी। इसका नतीजा रहा कि पुल दशकभर आवागमन के दंश को झेल नहीं ... और पढ़ें »

  • भाजपा का चेहरा बेनकाब

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 12:22 AM (IST)

    अंबेडकरनगर : कांग्रेस उपाध्यक्ष व अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि उत्तराखंड में हरीश रावत सरकार के सत्तासीन होने से भाजपा का लोकतंत्र विरोधी, हिटलर शाही चेहरा बेनकाब हो गया। साथ ही साथ उप्र में 2017 में कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया। वह जनपद मुख्यालय पर कांग्रेसजनों से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि मोदी... और पढ़ें »

  • व्यवसायी से दिनदहाड़े 2.5 लाख रुपये लूटे

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 12:22 AM (IST)

    अंबेडकरनगर : नकाबपोश सशस्त्र लुटेरों ने दिनदहाड़े व्यवसायी से 2.5 लाख रुपये लूट लिए। इसके बाद हवा में असलहा लहराते हुए भाग निकले। मामला मालीपुर थाना क्षेत्र का है। क्षेत्र के कालेपुर महुवल निवासी राजेंद्र प्रसाद पुत्र रामलौट राजभर गांव में ही खाद, बीज आदि का नकद बिक्री केंद्र खोल रखा है। किसानों को भुगतान करने के लिए वह मालीपुर स्टेट बैंक से दो लाख 53 हजार रुपये निकालकर बाइक से घर जा रहे थे। खजुरी ... और पढ़ें »

  • बंद रहे कक्ष, मरीज परेशान

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 12:19 AM (IST)

    अंबेडकरनगर : जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों की मनमानी पर रोक नहीं लग पा रही है। चिकित्सक अपने कक्षों से नदारद रहते हैं, जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं जिम्मेदार अधिकारी व्यवस्था में सुधार के प्रति गंभीर नही हैं। मंगलवार को जिला चिकित्सालय में मरीजों की संख्या में बढोत्तरी होते ही व्यवस्था ध्वस्त हो गई। ओपीडी में कई चिकित्सकों के कमरों में ताला लटकता रहा। आंख, दांत रोग के चिकित्सक ... और पढ़ें »

  • पीली ईंट से हो रहा उपकेंद्र का निर्माण

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 12:17 AM (IST)

    अंबेडकरनगर : करीब पांच करोड़ की लागत से बन रहे विद्युत उपकेंद्र के निर्माण में मानक की खुलेआम अनदेखी की जा रही है। कार्यदायी संस्था की मनमानी का आलम यह है कि भवन के निर्माण में पीली ईट एवं घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। वहीं जिम्मेदार अधिकारी सब कुछ देखने के बावजूद चुप्पी साधे हुए हैं। विद्युत आपूíत व्यवस्था में सुधार के लिए गत वर्ष शासन ने जमुनीपुर उपकेंद्र की सौगात जिले को प्रदा... और पढ़ें »

  • धोखाधड़ी कर निकाले साढ़े चार लाख

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 12:15 AM (IST)

    अंबेडकरनगर : सेवानिवृत्त शिक्षक के खाते से धोखाधड़ी कर निकाले गये चार लाख 55 हजार रुपये की पुष्टि बैंक अधिकारियों के आतंरिक जांच में हुई। क्षेत्रीय प्रबंधक ने वादी की धनराशि यथाशीघ्र उनके खाते में वापस भेजने का आश्वासन दिया है। इस बाबत उक्त अधिकारी ने वादी को लिखित रूप से अवगत भी कराया है। मामला महरुआ थाना क्षेत्र के गांव लोकनाथपुर का है। उक्त गांव निवासी रामयज्ञ ¨सह पुत्र वासदेव ¨सह महरुआ बाजार ... और पढ़ें »

  • आईं 841, महज 22 का हो सका निस्तारण

            
    Updated on: Wed, 18 May 2016 12:13 AM (IST)

    अंबेडकरनगर : शासन की मंशा के अनुसार तहसील दिवस में मंडलायुक्त, डीआइजी के अलावा डीएम, एसपी और सीडीओ की मौजूदगी को लेकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए तहसील मुख्यालय पर खासा भीड़ उमड़ी। हालांकि शिकायतों के पेंचीदा होने के चलते ही जांचोपरांत ही समाधान होने का हल दिखाई पड़ा। लिहाजा अधिकारी टीमें गठित कर समस्याओं के समाधान को ही अंतिम रास्ता मानकर रह गए। आलम रहा कि जनपद की पांचों तहसीलों के मुख्यालयों... और पढ़ें »

(News from Ambedkarnagar, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें