Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अंबेडकरनगर

अखंड सूत महायज्ञ का हुआ शुभारंभ

gandhi ashram

अंबेडकरनगर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 144वीं जयंती के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय श्री गांधी आश्रम अकबरपुर में अखंड महासूत यज्ञ का शुभारंभ किया गया। बुधवार को दोपहर 12 बजे से शुरू हुई यह सूत यज्ञ 24 घंटे अनवरत जारी रहेगी, जो गुरुवार को दोपहर 12 बजे समाप्त होगी। सूत यज्ञ में गांधी आश्रम के कर्मचरियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। एक-एक कर समयबद्ध तरीके से सूत कातकर गांधी जी के सपनों को जीवंत करने में लग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 11:27 PM (IST)
        

जंगल में किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म

भीटी (अंबेडकरनगर) : किशोरी के साथ जंगल में चार लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया। पुलिस ने चार लोगों के विरुद्ध संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। महिला आरक्षियों के साथ सीओ ने गांव पहुंचकर मामले की जांच कर बयान दर्ज किया। मामला महरुआ थाना क्षेत्र का है। जांच को पहुंचे सीओ के समक्ष ग्रामीणों ने घटना को फर्जी बताते हुए प्रदर्शन किया। उक्त थाना क्षेत्र के गांव खजूरडीह निवासी 15 वर्षीय किशोरी मं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 11:25 PM (IST)
        

केंद्र सहयोग करे तो बहेगी विकास की गंगा : शिवपाल

the center will assist the development of state _ shivpal yadav

अंबेडकरनगर : प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने यहां कहा कि केंद्र सरकार यदि प्रदेश का सहयोग करे तो प्रदेश में विकास की गंगा बहा दी जाएगी। सूबे में विद्युत संकट केंद्र सरकार के कारण उत्पन्न हुआ। यूपी देश का इकलौता ऐसा प्रदेश है जहां दवा, शिक्षा व सिंचाई की सुविधा मुफ्त प्रदान की जाती है। कैबिनेट मंत्री नगर से सटे अरियौना गांव में अपने नाम से बनने जा रहे महिला महाविद्यालय के शिलान्यास... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 11:24 PM (IST)
        

साढ़े तीन सौ विद्यालयों में नहीं जला चूल्हा

अंबेडकरनगर : शासन की ओर से परिषदीय विद्यालयों में एमडीएम व्यवस्था को भले ही पटरी पर लाने की पूरी कोशिश की जा रही हो लेकिन व्यवस्था अभी भी बेपटरी रही चल रही है। बुधवार को जिले के 350 विद्यालयों में एमडीएम के चूल्हे नहीं जल सके। वजह कन्वर्जन कास्ट की अनुपलब्धता बाधक बनी है। गौरतलब है कि शासन स्तर से जिले में एमडीएम संचालन के लिए तीन किस्तों में करोड़ों रुपया जारी कर दिया गया है। खास बात है कि विभाग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 11:17 PM (IST)
        

ऐसी नींव तो कैसे आगे बढ़ सकेंगे नौनिहाल

scholing

टांडा (अंबेडकरनगर) : दिन-मंगलवार स्थान-प्राथमिक विद्यालय कस्बा सकरावल, उच्च प्राथमिक विद्यालय सकरावल समय- प्रात: 9.33 बजे। लाख जतन किये जाने के बावजूद नगर के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के पठन-पाठन व्यवस्था सुधर नहीं पा रही है। ऐसे में अभिभावक बच्चों का दाखिला अन्यत्र कराने से गुरेज नहीं कर रहे। कारण कहीं शिक्षक नहीं तो कहीं परिसर मवेशियों का चारागाह सरीखा है। एमडीएम व अन्य व्यवस्था ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:05 PM (IST)
        

मांगें पूरी न हुई तो आगे बढ़ेगा संघर्ष

protest

अंबेडकरनगर : विभिन्न मांगों के समर्थन में लेखपाल संघ ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर धरना दिया। इस आंदोलन से तहसीलों में कामकाज ठप रहा। जरूरतमंद काश्तकार धरना स्थल के आसपास मंडराते रहे। धरने के अंत में मुख्यमंत्री को संबोधित चार सूत्री मांगपत्र एसडीएम सदर एसपी सिंह को सौंपा गया। चेतावनी दी कि मांगें पूरी न हुई तो संघर्ष को और आगे बढ़ाया जाएगा। धरने का नेतृत्व कर रहे संघ जिलाध्यक्ष रामचरन दुबे ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:03 PM (IST)
        

जगत जननी से की सुख-समृद्धि की कामना

navrat

अंबेडकरनगर : शारदीय नवरात्र के छठें दिन भक्तों ने आदि शक्ति माता भवानी के कात्यायनी रूप की आराधना विधि-विधान से की। साधकों ने पूजन-अर्चन कर नारियल चुनरी चढ़ाकर मां से सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। मां के जयकारों, भजन व घंटा-घड़ियाल की गूंज से माहौल भक्तिमय बना रहा। मान्यता है कि मां के दिव्य स्वरूप का ध्यान करने से हमें अपने कर्मो द्वारा अज्ञान के तमस, असंतोष, जड़ता आदि दुर्गुणों से स्वयं को उबारने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:02 PM (IST)
        

साहब! चार घंटे ही आती है बिजली

protest

अंबेडकरनगर : ग्राम्य विकास विभाग के विशेष सचिव अशोक कुमार ने जिले के टांडा व कटेहरी विकासखंड के दो लोहिया गांवों का निरीक्षण किया। इस दौरान चौपाल लगाकर ग्रामीणों के बीच योजनाओं का सत्यापन किया गया। ग्रामीणों ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि साहब चार घंटे ही बिजली मिल रही है। मंगलवार को सुबह करीब दस बजे जिले में पहुंचे विशेष सचिव ने सबसे पहले टांडा विकासखंड में वर्ष 2012-13 में चयनित हुए लोहिया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:01 PM (IST)
        

राम वन गमन से डबडबा आई दर्शकों की आंखें

ramlila

अंबेडकरनगर : नगर के बस स्टेशन क्षेत्र में श्रीराम लीला संचालक सांस्कृतिक मंडल गांधीनगर के तत्वावधान में रामलीला मंचन के दौरान सोमवार को राम वन गमन का मंचन किया गया। यह दृश्य देख दर्शकों की आंखें डबडबा आयीं। रामलीला मंचन के पांचवें दिन बिहार प्रांत के समस्तीपुर के भगवती नाट्य कला परिषद की महिला कलाकारों ने कैकई व मंथरा संवाद का मंचन किया। इसके उपरांत पुरुष कलाकारों ने राम वन गमन का मंचन किया। राम,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:52 PM (IST)
        

काम के एवज में मजदूरी अधिकार : सिविल जज

camp

अंबेडकरनगर : काम के एवज में निर्धारित मजदूरी का भुगतान पाना सभी का अधिकार है। इसके लिए सभी को जागरूक होना भी नितांत जरूरी है। उक्त बातें सिविल जज सीनियर डिवीजन महेश चंद्र वर्मा ने कहीं। वह मान्यवर कांशीराम इंजीनियरिंग कॉलेज में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मजदूरों के अधिकार विषयक विधिक साक्षरता शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर किसी भी हादसे के बाद प्राथमिक उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:50 PM (IST)
        

नवंबर में 200 शैय्या सुपर स्पेशल चिकित्सालय का उद्घाटन

super special hospital is start in nov. month

टांडा, (अंबेडकरनगर) : नगर में नवंबर माह में 200 शैय्या सुपर स्पेशल चिकित्सालय का उद्घाटन किया जाएगा। अंबेडकरनगर जनपद के प्रत्येक पांच किलोमीटर के क्षेत्र में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया जाये। डीएम और प्रधान जितनी जल्दी भूमि उपलब्ध करा देंगे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण शुरू हो जाएगा। अंबेडकरनगर में स्वास्थ्य सेवाओं का जाल बना दिया जाये। स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में अगले वर्ष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:42 PM (IST)
        

दुष्कर्म के आरोपी की जमानत याचिका खारिज

अंबेडकरनगर : अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किशोरी से दुष्कर्म के आरोपी की जमानत याचिका खारिज कर दी। मामला अहिरौली थाना क्षेत्र का है। गत 22 जुलाई की देर शाम इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र के भारीडीहा गांव निवासी युवक की पत्‍‌नी को प्रसव पीड़ा होने लगी थी। इस पर परिवारीजनों ने गांव के ही दिलीप वर्मा पुत्र घिर्राऊ की स्कार्पियों किराये पर बुक कराकर महिला को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां रात में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:40 PM (IST)
        

निरीक्षण में तीन मनरेगाकर्मी अनुपस्थित

अंबेडकरनगर : खंड विकास अधिकारी टांडा द्वारा ब्लाक मुख्यालय का निरीक्षण किए जाने के दौरान तीन मनरेगा कर्मी अनुपस्थित पाए गए। बीडीओ ने तीन कर्मियों को स्पष्टीकरण नोटिस जारी किया गया है। बीडीओ ने सुबह करीब 10:50 बजे ब्लाक मुख्यालय का निरीक्षण किया तो मनरेगा कर्मी सुनील कुमार श्रीवास्तव के अलावा सहायक लेखाकार अनीस कुमार तथा कंप्यूटर आपरेटर शाहिद मुस्तफा अनुपस्थित पाए गए। इस बाबत उपस्थिति रजिस्टर समेत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:38 PM (IST)
        

ईष्र्या व लोभ का नाश करने वाली हैं स्कंदमाता

durga pooja

अंबेडकरनगर : शारदीय नवरात्र पर्व के पांचवें दिन मां दुर्गा के पंचम स्वरूप स्कंदमाता के जयकारों से वातावरण गुंजायमान रहा। इष्र्या, लोभ व क्रोध का नाश करने वाली माता के दर्शन-पूजन को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुगंधित फूलों से सजे माता के दरबार में उपवास रख पहुंच श्रद्धालुओं ने हवन व आरती कर मुरादें मांगी। नगर के पूर्वी नाका स्थित शिवाला घाट के निकट काली मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:37 PM (IST)
        

सड़क हादसों में महिलाओं समेत चार घायल

अंबेडकरनगर : जिले में हुए सड़क हादसों में दो महिलाओं समेत चार लोग घायल हो गये। घायलों को एंबुलेंस कर्मियों ने जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां उनका उपचार चल रहा है। कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र के खिद्दिरपुर मुबारकपुर डैयाडीह गांव निवासी गणेश (35) पुत्र हरीलाल सुबह करीब नौ बजे बाइक से शहर जा रहे थे। वह गांव से कुछ दूर मुख्य मार्ग पर पहुंचे थे कि अज्ञात वाहन की टक्कर से घायल हो गये। स्थानीय लोगों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:35 PM (IST)
        

संकल्प, समर्पण और ईमानदारी से मिलती मंजिल

talent award

अंबेडकरनगर : सांसद हरिओम पांडेय ने कहा कि दृढ़ संकल्प, समर्पण और ईमानदारी से किया गया परिश्रम कभी बेकार नहीं जाता है। निष्ठापूर्वक लक्ष्य की ओर बढ़ने वाले को मंजिल जरूर हासिल होती है। सांसद रविवार को नगर के डॉ. आशोक स्मारक महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। भाजपा के प्रदेश महामंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने छात्रों से अनुशास... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

पीजीडीसीए डिग्री धारकों का कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन

अंबेडकरनगर : माध्यमिक स्कूलों में कंप्यूटर अनुदेशक की नियुक्ति की मांग को लेकर कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त पीजीडीसीए डिग्री धारकों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को संबोधित मांग पत्र तहसीलदार सदर सत्येंद्र सिंह को सौंपा। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पीजीडीसीए संघर्ष मोर्चा जिलाध्यक्ष संतोष कुमार गौड़ ने कहा कि प्रशासन कंप्यूटर शिक्षा डिग्री धारकों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। वर्ष 2011 ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:14 PM (IST)
        

भगत सिंह जयंती मनाई गई

अंबेडकरनगर : भाकपा माले के युवा संगठन इंकलाबी नौजवान सभा भगत सिंह का 107वां जन्म दिवस सांप्रदायिकता विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया। नगर के शहजादपुर कस्बे के दोस्तपुर चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में इनौस कार्यकर्ताओं ने भगत सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर आयोजित सभा में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बाल मुकुंद धुरिया ने कहा कि अंग्रेजों ने भी सांप्रदायि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:13 PM (IST)
        

मां मुरादें पूरी कर दे हलवा बाटूंगी..

durga pooja

अंबेडकरनगर : शारदीय नवरात्र के चौथे दिन साधकों ने आदि शक्ति माता भवानी के चौथे कष्मांडा रूप की आराधना कर पूजन-अर्चन किया। मंदिरों में भक्तों की भीड़ ने माथा टेक कुष्मांडा से आशीर्वाद मांगा। महिला साधकों ने माता रानी को नारियल व चुनरी आदि चढ़ाई। नवरात्र पर्व की छटा ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में बिखरने लगी है। वहीं नवरात्र के प्रथम दिन से ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू दुर्गापूजा महोत्सव पूरे स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:08 PM (IST)
        

हैंडपंप उखाड़ने के विवाद का पटाक्षेप

अंबेडकरनगर : कोतवाली अकबरपुर क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय में जबरन हैंडपंप उखाड़ने के मामले का पटाक्षेप हो गया। सभासद की अगुआई में भू-स्वामी ने उखाड़े गये हैंडपंप को पुन: लगवाने की बात पर दोनों पक्षों में समझौता हो गया। मामला उक्त थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गोविंद गनेशपुर का है। गत 25 सितंबर को असलहों से लैस दबंगों ने जेसीबी मशीन से विद्यालय में लगा इंडिया मार्का-टू हैंडपंप उखड़वा दिया था... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:06 PM (IST)
        
(News from Ambedkarnagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें