Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

माघ मेला-- अभी तक तीस शिविर बने, बनने हैं दो हजार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माघ मेले में जहां दो हजार शिविर बनने हैं वहीं अब तक मात्र 30 शिविर ही लग पाए हैं। मेला प्रशासन संस्थाओं को पर्ची काटने का काम सुस्त रफ्तार से कर रहा है। इसी का नतीजा है कि अभी तक महज तीस संस्थाओं के शिविर लगे हैं। शिविर लगा रही कंपनी के अधिकारियों के अनुसार अभी तक डेढ़ सौ आश्रमों की पर्ची आई है। संस्थाओं को भूमि आवंटन होने पर मेला प्रशासन उन्हें पर्ची काटता है। पर्ची ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

जलीय जंतुओं व पक्षियों की मौत की वजह बताएगा इविवि

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : त्रिवेणी के तट पर तमाम बेजुबानों की जान जाने के बाद अब प्रशासन जागा है। गंगा के जलीय जंतु या फिर प्रवासी पक्षियों के यहां मरने की वजह जानने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि कुछ घंटों में ही इस नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा कि मौत की वजह क्या थी। इसमें प्रशासन की मदद इलाहाबाद विश्वविद्यालय का प्राणि विज्ञान विभाग करेगा। इसके लिए एक कमेटी बना दी गई है। कई वर्षो से मा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

डिबार कॉलेज को बनाया परीक्षा केंद्र

जासं, इलाहाबाद : तमाम कोशिशों के बाद भी दागी स्कूल बोर्ड परीक्षा का केंद्र बन रहे हैं। इसमें शुरुआती स्तर पर ही गड़बड़ी हो रही है यानी जिला स्तर पर ही ऐसे कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रस्तावित किया जा रहा है, जो पहले से डिबार रहे हैं। इससे परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़े होना लाजिमी है। वैसे जिला स्तर की गड़बड़ी को फिलहाल मंडल स्तर की कमेटी ने सुधारने का प्रयास किया है, लेकिन गेंद शासन के पा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

ज्ञान के नए दीप जगाएगी 'ज्ञानोदय'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पंख लगाने के लिए रेलवे ने पहल शुरू कर दी है। देश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों को साझा करने के उद्देश्य के तहत शोधार्थियों को लेकर पहली ट्रेन ज्ञानोदय एक्सप्रेस गुरुवार को पूर्वोत्तर के लिए रवाना हो गई। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस ट्रेन में दिल्ली विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध महाविद्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

फिर शुरू होंगे प्रधानाचार्य पदों के साक्षात्कार

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : विवादों में रहे माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य पदों का साक्षात्कार फिर शुरू होगा। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने इसके लिए 12 जनवरी की तिथि तय की है। इस बार लखनऊ, वाराणसी, आजमगढ़, इलाहाबाद के पदों के साक्षात्कार होंगे। बोर्ड के सचिव ने बताया कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रदेश में माध्यमिक विद्यालयों के रिक्त पदों पर लंबे समय से नियुक्ति नहीं की जा सक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:29 PM (IST)
        

झूंसी की ओर खिसका संगम

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : एक तो गंगा में जल कम, दूसरे इसका रंग लाल। इनके दूर चले जाने से एक नई समस्या खड़ी हो गई है। पिछले वर्ष तक किले के समीप से बहने वाली यह पवित्र नदी इस वर्ष बिल्कुल झूंसी गाव के समीप से बह रही हैं। जाहिर है कि माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा में डुबकी लगाने के लिए काफी लंबी पदयात्रा करनी पड़ेगी। मेले की असली रौनक भी झूंसी क्षेत्र में ही देखने को मिलेगी। रही बात संग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:09 PM (IST)
        

एहतराम इस्लाम को 'अदम गोंडवी सम्मान'

जासं, इलाहाबाद : वरिष्ठ शायर एहतराम इस्लाम को प्रथम अदम गोंडवी स्मृति सम्मान से नवाजा गया है। नया कस्बा के तत्वावधान में गुरुवार को निराला सभागार में प्रख्यात साहित्यकारों के बीच इन्हें यह अवार्ड दिया गया। प्रसिद्ध कवि व शायर अदम गोंडवी की स्मृति में (पुण्य तिथि के अवसर पर) 'अदम गोंडवी: व्यक्तित्व व कृतित्व' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वरिष्ठ आलोचक रविनंदन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि गोंडवी ने श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:03 PM (IST)
        

सोनल का दिमाग निकला सबसे तेज

जासं, इलाहाबाद : आम लोगों को न्यूरो साइंस की ओर प्रेरित करने के लिए किशोर-किशोरियों को माध्यम बनाया गया है। उन्हें न्यूरो से जुड़ी बीमारियों की जानकारी दी गई साथ ही उनके मस्तिष्क का मापन भी किया गया। इसमें किशोरी सोनल सिंह ने बाजी मारी है। अब वह अहमदाबाद में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने ज्ञान का परचम लहराएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के व्यावहारिक एवं संज्ञानात्मक केंद्र (सीबीसीएस) की ओ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:17 PM (IST)
        

डीएम प्रतापगढ़ को तीन माह में शिकायत निस्तारण का निर्देश

राब्यू, इलाहाबाद : इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रतापगढ़ के रामगंज बाजार में अवैध निर्माण की शिकायत को तीन माह में निस्तारित करने का जिलाधिकारी को निर्देश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति वीके शुक्ला व न्यायमूर्ति बृजेश कुमार श्रीवास्तव की खंडपीठ ने राजेश कुमार मिश्र की जनहित याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है। याची का कहना था कि रामगंज बाजार से चमरूपुर गांव के लिए चकरोड 128 पर अवैध निर्माण किया जा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:15 PM (IST)
        

जंक्शन और मेला क्षेत्र के बीच चलेंगी विशेष बसें

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा व संगम की डुबकी लगाने की तैयारी परिवहन निगम ने कर ली है। जेएनएनआरयूएम के तहत चल रही सिटी बसों में कुछ बसों को फीडर बस सर्विस के रूप में चलाने का फैसला लिया है। ये बसें जंक्शन और बस अड्डों पर आने वाले स्नानार्थियों को मेला क्षेत्र में लेकर आएंगी। मेले के दौरान स्नान पर्वो पर सिटी बसों पर भीड़ कम हो जाती है। इसके चलते... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:14 PM (IST)
        

चालकों की कमी से एयर इंडिया की कई उड़ानें रद

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : विमान उड़ाने वाले चालक दस्ते की कमी से एयर इंडिया की उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। 31 दिसंबर तक दिए गए कार्यक्रम में इलाहाबाद-मुंबई की कई उड़ानें निरस्त कर दी गई हैं, कई डायवर्ट भी की गई हैं। हालांकि एयर इंडिया के अधिकारी केवल परिचालन दिक्कत से उड़ान निरस्त करने की बात कह रहे हैं। इलाहाबाद के बमरौली हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए प्रतिदिन और मुंबई के लिए सप्ताह में चार दिन मं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:02 PM (IST)
        

पाठकनामा पाठकनामा

भस्मासुर बना तालिबान तालिबानी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के पेशावर में एक आर्मी स्कूल के बच्चों की जिस निमर्मता से हत्या की उसकी मिशाल शायद ही कहीं मिले। 130 से ज्यादा बच्चों के सिर और आंखों समेत जिस्म के अन्य हिस्सों पर जिस तरह गोली मारी गयी है, उसे सोचकर, देखकर आंखें नम हो जाती हैं। तालिबानी दरअसल पाकिस्तानी नर्सरी की ही उपज है, जिन्हें पहले तो दूसरों के लिए प्रशिक्षित किया गया था किन्तु अब अनबन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:57 PM (IST)
        

हक को लामबंद हुए वित्तविहीन शिक्षक

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : वादे के अनुरूप मानदेय न मिलने, प्रबंधन की मनमानी के खिलाफ वित्तविहीन शिक्षक हक की लड़ाई लड़ेंगे। इसकी शुरुआत विधानसभा भवन का घेराव करके होगी। साथ ही प्रदेशव्यापी मुहिम शुरू करते हुए हर जिले में जनजागरण एवं धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदेशभर में दस हजार से अधिक वित्तविहीन विद्यालय हैं जिनमें लगभग 562035 शिक्षक कार्यरत हैं। ये शिक्षक प्रबंधन की कृपा पर आश्रित हैं जिन्हें ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:23 PM (IST)
        

अधिकारी बोले, समय से पूरे होंगे काम

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माघ मेले की तैयारियों में सरकारी महकमे भले ही कोसों पीछ चले रहे हों, लेकिन कमिश्नर के संग गुरुवार को हुई प्रेसवार्ता में अधिकारियों ने निर्धारित तिथि में काम पूरा करने का दावा किया। मेला क्षेत्र के वीआइपी परिसर में कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभागों की कार्य प्रगति के बारे में बताने को कहा। सबसे पहले जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि मेला क्षेत्र में पाइप ला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:33 PM (IST)
        

16 गुमटी व 23 टीन शेड हटाए गए

इलाहाबाद : नगर निगम ने गुरुवार को सर्किट हाउस से यातायात चौराहे तक अतिक्रमण अभियान चलाया। इस दौरान सड़क व पटरी पर अवैध तरीके से लगी दुकानों को हटाए गए। प्रभारी अधिकारी अतिक्रमण एसएल यादव और अतिक्रमण निरीक्षक पीयूष मोहिले के नेतृत्व में गुरुवार को सर्किट हाउस से अभियान की शुरुआत की गई। इस दौरान पटरियों पर कब्जा जमाए दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। यातायात चौराहे तक चलाए गए अभियान में 16 गुमटी व ठेले, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:15 PM (IST)
        

चार घंटे में 90 किमी चली संघमित्रा, हंगामा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पटना से बंगलुरु जाने वाली संघमित्रा एक्सप्रेस की चाल मिर्जापुर से इलाहाबाद के बीच साइकिल से भी धीमी रही। इसके चलते इस ट्रेन ने गुरुवार को भोर में नब्बे किमी की दूरी तय करने में चार घंटे लगा दिए। यही नहीं रास्ते में कई कोचों का पानी खत्म हो गया। इससे आक्रोशित यात्रियों ने जंक्शन पर हंगामा किया। पटना से चलकर बंगलुरु जाने वाली संघमित्रा एक्सप्रेस मिर्जापुर तक दो घंटे विल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:14 PM (IST)
        

मां की फटकार से क्षुब्ध छात्रा ने खाया जहर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मुट्ठीगंज के गऊघाट मोहल्ले में गुरुवार को एक इंटर की छात्रा ने मां की फटकार से क्षुब्ध होकर जहर खा लिया। उसे स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गऊघाट में रहने वाला नन्हें लाल निषाद रिक्शा चलाता है। उसकी पत्‍‌नी किरन पड़ोस के घरों में चौका-बर्तन करती है। उसकी दो बेटियों में बड़ी राखी (17) इंटर की छात्रा है। सुबह राखी का अपनी छोटी बहन रुचि से किसी बात पर झगड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:13 PM (IST)
        

हैलो. कमांडर कॉलिंग, पीवीआर में बदमाश हैं.!

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'हैलो.कमांडर कॉलिंग.पीवीआर में बम है। तुरंत मौके पर पहुंचो।' बुधवार की रात आठ बजे पुलिस कप्तान दीपक कुमार का यह संदेश जैसे ही वायरलेस सेट पर प्रसारित हुआ। पुलिस की गाड़ियां सायरन बजाते हुए सिविल लाइंस इलाके में स्थित विनायक टावर की ओर दौड़ पड़ीं। कुछ ही मिनटों में मॉल के आसपास जबर्दस्त घेराबंदी कर ली गई। दरअसल, यह सब कुछ मॉकड्रिल का हिस्सा था। पहले पुलिस अधिकारियों और थाने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:47 AM (IST)
        

..और 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' गायब

जासं, इलाहाबाद : अमेरिका का विश्व प्रसिद्ध 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' गायब हो गया। सबके मुंह से बरबस ही निकला। यह कैसे? कमाल है। अद्भुत। दैवीय चमत्कार ही है यह। बेमिसाल। क्या इसी को जादू कहते हैं? कुछ ऐसे ही शब्द व भाव दर्शकों में देखा गया। राजर्षि टंडन मंडपम में बुधवार को प्रसिद्ध जादूगर ओपी शर्मा का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर खूब बोला। एक-एक आइटम पर तालियों की गड़गड़ाहट से दर्शक दीर्घा गूंजता रहा। उस स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:47 AM (IST)
        

डिग्री कॉलेज शिक्षकों की एक और भर्ती जल्द

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : लगभग छह साल बाद सक्रिय हुआ उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग जल्द ही एक और परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। इसमें दो हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। फरवरी माह इसके लिए विज्ञापन जारी किया जा सकता है। विभागीय सूत्रों के अनुसार आयोग में कामकाज शुरू होने के बाद से महाविद्यालयों की ओर से अधियाचन भेजे जाने में भी तेजी आई है। आयोग के सचिव डा. संजय सिंह के अनुसार अध्यक्ष डा.... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें