इलाहाबाद

  • देहदान का लिया संकल्प

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:39 AM (IST)

    इलाहाबाद : जिला गायत्री परिवार ट्रस्ट के तत्वावधान में शुक्रवार को गायत्री उपवन शिवकुटी में सात लोगों ने देहदान का संकल्प लिया। वसंत पंचमी पर आयोजित कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह भी मौजूद रहे। देहदान का संकल्प लेने वालों में राजेश पांडेय, राजेश्वरी पांडेय, सुधा त्रिपाठी, महेंद्र प्रताप सिंह, बुद्धिनारायण शुक्ल, उमाशंकर शुक्ल और उर्मिला रहीं। संयोजक डॉ. पवन जायसवाल ने बताया ... और पढ़ें »

  • टीजीटी-पीजीटी अभ्यर्थियों ने थामी कैंडल

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:37 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को संचालित कराने का आंदोलन हर दिन नए तेवर में आगे बढ़ रहा है। टीजीटी-पीजीटी अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को सड़क पर उतरकर कैंडल मार्च निकाला और शासन से चयन बोर्ड को जल्द संचालित करने की गुहार लगाई। वहीं चयन बोर्ड के अफसर हर दिन की रिपोर्ट आला अफसरों को भेज रहे हैं। दो युवा लगातार तीसरे दिन भी आमरण अनशन पर जमे रहे। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उ... और पढ़ें »

  • बहादुरपुर बवाल में विधायकों से होगी पूछताछ

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:36 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बहादुरपुर ब्लॉक में बुधवार को हुए बवाल मामले में सपा विधायक सईद अहमद व प्रशांत सिंह से पूछताछ होगी। सरायइनायत थाने में दर्ज एफआइआर की सच्चाई का पता लगाने के लिए पुलिस नामजद लोगों के मोबाइल की कॉल डिटेल निकलवा रही है। पुलिस अपहरण और बवाल के दौरान हुई हत्या के सही तथ्यों की जानकारी जुटाने लगी है। पुलिस बीडीसी सदस्यों को अगवा करने के मामले में सीडीआर के साथ ही इलाहाबाद-रीवां राजमार... और पढ़ें »

  • बालक से कुकर्म, भीड़ ने आरोपी को धुना

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:35 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : धूमनगंज थाना क्षेत्र के राजरूपपुर में शुक्रवार को एक युवक ने आठ साल के बच्चे से पार्क में कुकर्म किया। बालक के शोर मचाने पर आसपास के लोग पहुंच गए और आरोपी की जमकर पिटाई की। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया। झलवा में पार्क के पास रहने वाले एक कारोबारी का आठ वर्षीय बेटा कक्षा एक में पढ़ता है। शुक्रवार को स्कूल बंद होने पर वह घर के बाहर खेल रहा था। सुबह करीब दस बजे मोहल... और पढ़ें »

  • तीसरी बार स्वराज भवन में ठहरीं सोनिया

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:32 AM (IST)

    संजय कुशवाहा, इलाहाबाद : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्वराज भवन में तीसरी बार रात्रि प्रवास किया है। इसके पहले भी वह दो बार यहां रात को रुक चुकी हैं। 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष यहां तीन दिन रुकी थीं। गौरतलब यह भी है स्वराज भवन में उनके तीनों ही प्रवास भाजपा की सरकार में हुए हैं। पिछले दोनों प्रवास के दौरान देश की बागडोर प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के हाथों में थी। वर्ष 1999 में पहली बार क... और पढ़ें »

  • बस अड्डे पर लावारिस बैग से सनसनी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : जीरो रोड बस अड्डे पर दोपहर करीब एक बजे काले रंग का बैग लावारिस हालत में मिला। दो बसों के बीच में बैग रखे होने पर कंडक्टर ने कई मुसाफिरों से पूछताछ की किंतु कुछ पता नहीं चला। इस बीच बैग में बम होने की आशंका से यात्री परेशान हो उठे। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। खोलकर देखने पर उसमें कपड़े मिले। इंस्पेक्टर कोतवाली कुशलपाल यादव का कहना है कि किसी यात्री का बैग छूट गया था... और पढ़ें »

  • स्वच्छता में देश के टॉप टेन शहरों में इलाहाबाद

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : स्मार्ट सिटी की होड़ में पहले चरण में बुरी तरह से पिछड़े इलाहाबाद के लिए खुशखबरी है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के 75 शहरों के बीच हुए मुकाबले में इलाहाबाद टॉप टेन में है। 15 फरवरी को इसके लिए नई दिल्ली में महापौर और नगर आयुक्त को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू पुरस्कृत करेंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के 75 शहरों में स्वच्छता को लेकर सर्वे करवा... और पढ़ें »

  • शिवचरन व राधिका को व्यक्तिगत चैंपियनशिप

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूल की जनपदीय खेलकूद प्रतियोगिता बालक वर्ग में सोरांव के शिवचरन और बालिका वर्ग में नगर क्षेत्र की राधिका ने व्यक्तिगत चैंपियनशिप का खिताब जीता। विजयी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। जीआइसी में हुई दो दिवसीय प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित करते हुए अपर शिक्षा निदेशक विनय पांडेय ने कहा कि खेलकूद से बच्चों के व्यक्तित्व का विकास होता है। उनमें सदगुण विकसित होते हैं... और पढ़ें »

  • 'उर्जा देती है गणेश की प्रतिमा'

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : गणेश प्रतिमा को विघ्नेश्वर रूप में प्रदर्शित करने का अलग ही महत्व होता है। इससे उर्जा प्राप्त होती है। शुक्रवार को यह बातें इलाहाबाद संग्रहालय में आयोजित दो दिवसीय संगोष्ठी में विशेषज्ञों ने कहीं। 'भारतीय मानसून और दक्षिण पूर्व एशिया सभ्यताओं का सम्मिश्रण' विषय पर मुख्य वक्ता प्रो.अनामिका रॉय ने अपने शोध रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने गणेश की मूर्ति को विघ्नेश्वर में प्रदर्शित कर... और पढ़ें »

  • शहर में घटा 40 फीसद पॉलीथिन का इस्तेमाल

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : प्रदेश सरकार द्वारा पॉलीबैग के इस्तेमाल पर लगाई गई रोक का असर इलाहाबाद में देखने को मिला है। शहर से निकलने वाले कचरे में पॉलीथिन की मात्रा चालीस फीसद तक घटी है। प्रतिदिन औसतन निकलने वाला पचास टन पॉलीथिन अब सिर्फ तीस टन तक रह गया है। शहर में पॉलीथिन का इस्तेमाल छोड़ने के लिए लंबे समय से जागरूकता अभियान चल रहा है। दैनिक जागरण ने भी पॉलीथिन के खिलाफ बड़ा जागरूकता अभियान चलाया था। इसके... और पढ़ें »

  • एक्सीडेंटल स्पॉट पर खड़ी रहेगी एंबुलेंस

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : सड़कों पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए आयुक्त कार्यालय में बैठक हुई। अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त राजन शुक्ला ने कहा कि सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जानकारी दी जाए। साथ ही ऐसे स्पॉट चिह्नित करें जहां एक्सीडेंट होते रहते हैं। वहां पर नियमित रूप से एक एंबुलेंस खड़ी रखी जाए। मंडलायुक्त ने शिक्षा, परिवहन और अधिकारियों को संयुक्त रूप से स्कूल, कॉलेज... और पढ़ें »

  • सम्मेलन में जुटेंगे देशभर सेब्राह्माण

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    इलाहाबाद : अखिल भारतीय ब्राह्माण एकता परिषद का राष्ट्रीय सम्मेलन शनिवार को होगा। अलोपीबाग स्थित शंकराचार्य आश्रम में दोपहर 12 बजे से आयोजित उक्त सम्मेलन में देशभर के ब्राह्माण शिरकत करेंगे। प्रवक्ता आइपीएस जुगुल किशोर ने बताया कि सम्मेलन में ब्राह्माणों की एकता, उनके संस्कार व विद्या के अलावा तरह-तरह के दुष्प्रचार पर मंथन होगा। ब्राह्माण एक रहकर कैसे समाज व राष्ट्रहित में योगदान दें उस पर प्रस्ताव... और पढ़ें »

  • सुरसरिता में गोता लगाते रहे श्रद्धालु

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : 'दिल को हर वक्त तसल्ली का गुमा होता है-दर्द होता है न पूछो कहां होता है' फिरोजाबाद की अमृता चतुर्वेदी ने इस गीत के जरिए ऐसी सुरसरिता बहायी कि हर कोई मंत्रमुग्ध नजर आया। कोई उन्हें अपलक निहारता रहा, किसी ने ताली बजाकर खुशी व्यक्त की। इसके बाद एक के बाद एक प्रस्तुति की अद्भुत छटा देखते ही बनी। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा माघ मेला क्षेत्र में आयोजित 'चलो मन गंगा यमुन... और पढ़ें »

  • खाकचौक की एकता पर दिया जोर

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : खाकचौक के महंतों में चल रहे विवाद के बीच शुक्रवार को सभा हुई। खाक चौक व्यवस्था समिति अध्यक्ष महामंडलेश्वर माधवदास के शिविर में हुई सभा में आपसी एकता पर जोर दिया गया। श्रीराम जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि एकता हमारी शक्ति है और खाकचौक की एकता आगे भी बनी रहनी चाहिए। महामंडलेश्वर माधवदास ने कहा कि 22 दिसंबर को 2017 माघ मेला के लिए खाकचौक के महंतों को शिविर लगा... और पढ़ें »

  • 'अतीत को वर्तमान से जोड़ता है उपन्यास'

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इतिहास अतीत का लेखा है और उपन्यास अतीत को वर्तमान से जोड़ता है। ¨हदी में वृंदावन लाल वर्मा और उसके बाद के कई उपन्यासकारों ने इतिहास के संदर्भ में उपन्यास लिखा। वह परंपरा आज भी वैसे ही चलती आ रही है। यह बातें शुक्रवार को ¨हदी संस्थान के पूर्व अध्यक्ष डा.कन्हैया सिंह ने कहीं। ¨हदुस्तानी एकेडमी में डा.कन्हैया ने '¨हदी के ऐतिहासिक उपन्यासों में इतिहास तत्व का निर्वाह' विषय पर बोलते हु... और पढ़ें »

  • 'बाल श्री' पाकर चहके होनहार

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : शहर के तीन होनहारों ने शहर का नाम रौशन कर दिया है। अलग-अलग क्षेत्रों में तीनों को राष्ट्रीय स्तर पर दिया जाने वाले बाल श्री-2013 पुरस्कार से नवाजा गया है। दिल्ली स्थित राष्ट्रीय बाल भवन में तीन फरवरी को आयोजित समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने पुरस्कृत किया। पुरस्कार पाने वालों में ज्वाला देवी इंटर कॉलेज के छात्र मास्टर योगेश सिंह, सेंट मैरी कांवेंट की छात्रा प्... और पढ़ें »

  • संगम तट पर वासंतिक हिलोर

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 06:37 PM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : ज्ञान-वैराग्य की भूमि तीर्थराज प्रयाग में भगवती वाग् देवी (मां सरस्वती) के प्राकट्य उत्सव पर शुक्रवार को हर तरफ वासंतिक हिलोर नजर आई। माघ मेले के चौथे स्नान पर्व वसंत पंचमी वैसे तो शनिवार को है, पर पुण्य डुबकी का सिलसिला शुक्रवार से ही शुरू हो गया। कारण पंचमी तिथि का संचरण शुक्रवार की दोपहर 12.42 बजे से ही शुरू हो गया है। हालांकि बाहर से आने वाले श्रद्धालु शनिवार को लगने वाले त्रि... और पढ़ें »

  • मनभावन सुरलहरी में मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:24 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : दूर-दराज के ग्रामीण अंचलों से आए कलाकार मंच पर थिरके तो हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। मनभावन सुरलहरी, आंचलिक नृत्यों की इंद्रधनुषी प्रस्तुति से हर संस्कृति जीवंत हो गई। यह मनोरम दृश्य था उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा माघ मेला क्षेत्र में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम चलो मन गंगा यमुना तीर का। इसकी 11वीं सांस्कृतिक संध्या पर गुरुवार को मेघालय से आए कलाकारों ने ... और पढ़ें »

  • करवरिया समर्थकों ने मायावती का पुतला फूंका

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:22 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : करवरिया बंधुओं को बसपा से निकाले जाने पर उनके समर्थकों में आक्रोश है। गुरुवार को समर्थकों ने प्रदर्शन कर सिविल लाइंस के सुभाष चौराहे पर बसपा सुप्रीमो मायावती का पुतला फूंका। बसपा पर अवसरवादी का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव के समय ही बसपा ब्राह्माणों को याद करती है। बसपा ने मंगलवार को पूर्व सांसद कपिलमुनि और पूर्व एमएलसी सूरजभान करवरिया को पार्टी विरोधी गतिविधि व ब्राह्माण कार्यकर्... और पढ़ें »

  • शांति व्यवस्था को सजग रहें:मंडलायुक्त

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:18 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : मंडलायुक्त राजन शुक्ला ने गुरुवार को मंडलीय समीक्षा बैठक में निर्देशित किया कि कानून व्यवस्था को लेकर सभी अधिकारी सजग रहें। छोटी-छोटी बातों का बतंगड़ बनाने वालों से सख्ती से निपटा जाए। राजस्व विभाग के अधिकारियों को पुलिस प्रशासन से बेहतर तालमेल बनाने का निर्देश दिया। निर्देशित किया कि अतिक्रमण एवं जमीनी विवाद के प्रकरणों पर अधिकारी विशेष रूप से संवेदनशील रहें। संयुक्त टीम के रूप ... और पढ़ें »

(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें