Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

शोहरत बनानी पड़ती है

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शोहरत यूं ही नहीं मिलती, पहचान स्वयं बनानी पड़ती है। इसमें न किसी का नाम काम आता है, न बड़ा शहर। आपके अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा व जुनून है तो सफलता कदम चूमेगी। नहीं तो फिल्म स्टार के घर पैदा होना भी काम नहीं आता। पद्मश्री फिल्म अभिनेता ओमपुरी ने यह बातें कही। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में जेड टू जेड मीडिया प्रा. लि. द्वारा आयोजित फिल्म फेस्टिवल में शिरकत कर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 05:06 AM (IST)
        

कब मिलेगी 'आजाद' को आजादी

इलाहाबाद : शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा। इन पंक्तियों की सच्चाई जानने के लिए चलना होगा नगर निगम के स्टोर में जहां चंद्र शेखर आजाद की प्रतिमा आज भी पोलिथिन में लपेटकर रखी गई है। शुक्रवार को शहादत दिवस है, पर शायद निगम कर्मियों को यह बात याद नहीं। यही कारण है कि शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर प्रतिमा की सफाई तो दूर आसपास की गंदगी भी नहीं साफ की गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 05:05 AM (IST)
        

रक्तदान को घूमे, फिल्मी धुनों पर झूमे टेक्नोक्रेट

जासं, इलाहाबाद : शहर में युवाओं की यह अलहदा पेशकश की थी, जिसमें वह अपने संस्थान के वार्षिक आयोजन के प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए नाचे-गाए। साथ ही सामाजिक सरोकार भी नहीं भूले। उन्होंने सभी से रक्तदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने की भावुक अपील भी की। महज कुछ मिनटों की प्रस्तुति सभी के मन को छू गई। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जेके आइटियंस ने गुरुवार को शहर के पीवीआर में फ्लैश मॉब का आयोजन किया। यह लो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 05:05 AM (IST)
        

पैसा न देने पर जमीन पर बैठाकर दिलाई परीक्षा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा प्रशासनिक अनदेखी व अदूरदर्शिता की भेंट चढ़ चुकी है। इसका नजारा गुरुवार को प्रथम पाली में हुई हाईस्कूल गणित की परीक्षा में नजर आया। लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज धरवारा में नियम-कानून की धज्जियां उड़ाते हुए परीक्षार्थियों को कमरे से बाहर खुले आसमान के नीचे बैठाया गया। दो दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं को बिना बेंच के जमीन पर बैठाकर परीक्षा दिलाई गई। सा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        

पैसा न देने पर जमीन पर बैठाकर दिलाई परीक्षा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा प्रशासनिक अनदेखी व अदूरदर्शिता की भेंट चढ़ चुकी है। जिलाधिकारी के निर्देश के बावजूद पुलिस-प्रशासन बोर्ड परीक्षा में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा। स्थिति यह है कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों में भी पुलिस व स्टेटिक मजिस्ट्रेट नहीं पहुंच रहे हैं। इसके चलते न नकल रुक रही है, न परीक्षा नियमों का पालन किया जा रहा है। इसका नजारा गुरुवार को प्रथम पाली में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        

आइसीएसई की परीक्षाएं शुरू, पहले दिन हिंदी का पेपर

जासं, इलाहाबाद : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (सीआइएससीई) बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा गुरुवार से आरंभ हुई। पहले दिन ¨हदी की परीक्षा हुई। परीक्षा इलाहाबाद में 15 विद्यालयों में हुई। सभी विद्यालय में सेल्फ सेंटर दिए गए हैं। बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. विशाल सिंह ने बताया कि सेल्फ सेंटर होने से परीक्षार्थियों को मनोवैज्ञानिक लाभ मिलता है। इससे उन्हें दूसरे स्कूल के माहौल को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:54 PM (IST)
        

तो लाखों किसान सब्सिडी से होंगे वंचित

जासं, इलाहाबाद : पारदर्शिता की कमी से किसान पारदर्शी योजना खटाई में पड़ गई है। लगभग साढ़े पांच लाख किसानों में से अभी तक सिर्फ 25 हजार का ही रजिस्ट्रेशन हो पाया है। एक अप्रैल से उन्हीं किसानों को सब्सिडी की सुविधा मिलेगी, जिनका रजिस्ट्रेशन होगा। यानी लाखों किसान इस सुविधा से वंचित रह जाएंगे। गैस सब्सिडी की तरह अब किसानों को भी मिट्टी की जांच, कृषि यंत्रों, बीज, खाद व कृषि रक्षा रसायनों आदि पर ऑनल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:35 PM (IST)
        

गंगा को स्वच्छ रखने की ली जानकारी

जासं, इलाहाबाद : गंगा को पतित पावनी कैसे बनाया जाए इसे गुरुवार को छात्र-छात्राओं ने जाना। मौका था गंगा गैलरी में भ्रमण का। ईश्वर शरण डिग्री कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई के छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम अधिकारी डा. सुमन अग्रवाल की अगुवाई में राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी स्थित गंगा आर्ट गैलरी को देखा। यहां उन्हें गंगा के बारे में विस्तृत जानकारी मिली। यह भी जाना कि गंगा का पौराणिक महत्व क्या है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:29 PM (IST)
        

कैमरा लग जाने से सुरक्षा हो जाए, तो बड़ी बात

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रेल बजट में ट्रेनों की संख्या भले ही न बढ़ी हों, मगर महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर कई योजनाओं की घोषणा कर दी गई। इसे लेकर कई महिलाओं में उत्साह है तो कइयों ने इसे महज एक औपचारिकता करार दिया। मुट्ठीगंज की रहने वाली कविता यादव घरेलू महिला हैं। यूं तो उन्हें ट्रेन या बस से ज्यादा सफर नहीं करना होता, मगर वह जानती हैं कि किस तरह सफर के दौरान महिलाएं अपने आपको असुरक्षित म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:18 PM (IST)
        

स्लाटर हाउस की व्यवस्था दुरुस्त करने का आदेश

जासं, इलाहाबाद : रामबाग व आसपास के क्षेत्र में सीवर जाम की समस्या आम हो गई है। इसके पीछे स्लाटर हाउस की गंदगी को जिम्मेदार माना जा रहा है। लोगों की शिकायत पर गुरुवार को रामबाग पहुंची महापौर अभिलाषा गुप्ता को मौके पर तमाम समस्याएं नजर आई जिन्हें तत्काल दूर करने का आदेश दिया गया। गुरुवार को महापौर व विभाग के तमाम आला अधिकारी रामबाग स्लाटर हाउस पहुंचे। वहां निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि स्लाटर ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:17 PM (IST)
        

शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों की भर्ती शुरू

जासं, इलाहाबाद : शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में भर्ती होने जा रही है। विवि में सीमित स्टाफ के कारण एक शिक्षक के ऊपर दोहरी एवं तिहरी जिम्मेदारियां हैं। प्रशासनिक अधिकारियों की भी कमी है। कुलपति प्रो. एमपी दुबे ने बताया कि शासन की ओर से स्वीकृत पदों पर योग्य अध्येताओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। जिसकी अंतिम तिथि 15 मार्च... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:17 PM (IST)
        

दो केंद्रों की परीक्षा निरस्त, अज्ञात पर एफआइआर

जासं, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने व कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्देश पर हाईस्कूल गणित की परीक्षा में नकल करने पर दो केंद्रों की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति हुई। जबकि एक केंद्र व्यवस्थापक, एक कक्ष निरीक्षक को फटकार लगाते हुए कड़ाई बरतने की हिदायत दी गई। उड़नदस्ते की टीम ने दोनों पालियों में 16 नकलचियों को पकड़कर उन्हें परीक्षा से वंचित कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:16 PM (IST)
        

तो लाखों किसान सब्सिडी से होंगे वंचित

जासं, इलाहाबाद : पारदर्शिता की कमी से किसान पारदर्शी योजना खटाई में पड़ गई है। लगभग साढ़े पांच लाख किसानों में से अभी तक सिर्फ 25 हजार का ही रजिस्ट्रेशन हो पाया है। एक अप्रैल से उन्हीं किसानों को सब्सिडी की सुविधा मिलेगी, जिनका रजिस्ट्रेशन होगा। यानी लाखों किसान इस सुविधा से वंचित रह जाएंगे। इसको लेकर विभागीय अधिकारियों की नींद भी उड़ी हुई है। गैस सब्सिडी की तरह अब किसानों को भी मिट्टी की जांच, क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:13 PM (IST)
        

19 डॉक्टरो का वेतन रोकने का आदेश

जासं, इलाहाबाद : सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की लेटलतीफी जारी है। गुरुवार को प्रशासनिक टीम के औचक निरीक्षण में तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय (बेली) के 19 डॉक्टर अनुपस्थित पाए गए, जिनका एक दिन का वेतन रोकने का आदेश दिया गया है। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से इन चिकित्सकों से स्पष्टीकरण भी लेने को कहा गया है। निरीक्षण के दौरान टीम ने अस्पताल की व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही मरीजों से बातच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:08 PM (IST)
        

राहुल को लाओ, मालामाल हो जाओ

जासं, इलाहाबाद : राहुल गांधी के छुट्टी पर जाने की बात देशभर में इस समय चर्चा का विषय है। इधर, इलाहाबाद में इसको लेकर पोस्टर-बैनर वार भी चल रहा है। युवा कांग्रेसियों के बाद अब शहर के व्यापारियों ने उनकी छुट्टी को लेकर चिंता जाहिर की है। बुधवार को भाजपाई व व्यापारी नेता अमर वैश्य 'मुन्ना भइया' की ओर से आनंद भवन के सामने बैनर लगाया गया जिसमें कांग्रेस के सेनापति राहुल गांधी को तलाशने वाले को मालामा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 04:14 AM (IST)
        

नागरिक शास्त्र के विषय में भूगोल के सवाल

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की प्रवक्ता परीक्षा में इतिहास के साथ ही टीजीटी का नागरिक शास्त्र विषय की भी परीक्षा विवादों में घिर गई है। अभ्यर्थियों ने बुधवार को इस विषय के प्रश्नपत्र की बुकलेट अध्यक्ष को उपलब्ध कराई, जिसमें भूगोल के सवाल पूछे गए हैं। अध्यक्ष ने आपत्तियां विशेषज्ञ समिति के सामने रखने का आश्वासन दिया है। टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के दौरान पेपर को लेकर चल रहा विव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 04:13 AM (IST)
        

रोडवेज के गले की हड्डी बना वीटीएस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा अपनी समस्त बसों में वीटीएस (व्हील ट्रैकिंग सिस्टम) लगाए जाने के आदेश दिए गए हैं। इलाहाबाद जोन में अभी तक 90 बसों में वीटीएस लगे हैं, जबकि 65 बसों में यह काम नहीं कर रहे हैं। इससे परिक्षेत्र के रोडवेज अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने चालक और परिचालकों की दादागिरी और मनमर्जी को खत्म करने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:02 AM (IST)
        

बीवी से छेड़खानी में जेल गया शौहर

जासं, इलाहाबाद : दो पत्‍ि‌नयों के बीच फंसे एक शख्स को बुधवार को जेल की हवा खानी पड़ी। उसकी पहली पत्‍‌नी ने उस पर छेड़खानी और मारपीट करने का आरोप लगाया था। कर्नलगंज पुलिस ने युवती की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की थी। सुबह आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। मूल रूप से मिर्जापुर निवासी गोपाल यादव यहां नैनी के चकदाउद नगर में रहता है। गोपाल लोक निर्माण विभाग में पत्थर सप्लाई करने का ठेका लगाता है। उसने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:02 AM (IST)
        

विश्वस्तरीय हों प्रयाग के रेलवे स्टेशन

जासं, इलाहाबाद : आजादी के बाद से अब तक प्रयाग को उपेक्षित रखा गया है। संगम नगरी को उसके धार्मिक, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक स्तर के अनुरूप रेल बजट में स्थान प्राप्त नहीं हुआ है। कुंभ एवं अ‌र्द्धकुंभ में विश्व के कोने-कोने से श्रद्धालु संगम में स्नान करने के लिए आते हैं। ऐसे में प्रयाग के समस्त रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त किया जाए। यह बात फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्या ने रेल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:01 AM (IST)
        

रेल अधिकारियों पर ठोंका जुर्माना

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : ट्रेन में यात्री के सामान की हिफाजत न कर पाने पर जिला उपभोक्ता फोरम ने रेलवे अधिकारियों पर जुर्माना ठोका है। अफसरों को जुर्माने की राशि के साथ पीड़ित को मुकदमे का खर्च भी देने को कहा गया है। न्यायिक मजिस्ट्रेट सिद्धि मिश्रा अपने पति व दो साल के बेटे के साथ एक साल पहले क्रांति एक्सप्रेस से यात्रा कर रही थीं। उन्होंने अपना हैंडबैग बर्थ से नीचे चेन में बांध रखा था। मुगलसर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:01 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें