Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 01,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

40 मिनट में पार किया चार लाख का सामान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शातिर चोरों की पहुंच अब सुरक्षित स्थानों तक हो गई है। चौफटका के निकट बने हाईकोर्ट कर्मचारियों के आवास में रहने वाले सरकारी अधिवक्ता कमल किशोर के घर से चोरों ने महज 40 मिनट में चार लाख का सामान पार कर दिया। चोरी की सूचना पर एसपी क्राइम, डॉग स्क्वायड और फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की, लेकिन चोरों का कुछ पता नहीं चल सका। कमल किशोर हाईकोर्ट में शासकीय अधिवक्ता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:39 PM (IST)
        

उपकेंद्र पर प्रदर्शन, अफसरों को घेरा

इलाहाबाद : अघोषित बिजली कटौती और नया मीटर लगाने के नाम हो रही वसूली से नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को सिविल लाइंस विद्युत उपकेंद्र पर प्रदर्शन किया। पार्षद गणेश केसरवानी व सत्येंद्र चोपड़ा के नेतृत्व में बिजली विभाग के अधिकारियों का घेराव कर नाराजगी व्यक्त की गई। पार्षद गणेश केसरवानी ने कहा कि नया मीटर लगाने के नाम पर बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं का उत्पीड़न किया जा रहा है तथा वसूली की ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:38 PM (IST)
        

जल्द होगा तदर्थ शिक्षकों का विनियमितीकरण

जासं, इलाहाबाद : वर्षो से लंबित तदर्थ शिक्षकों के विनियमितीकरण की मांग जल्द पूरी होने वाली है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ 'ठकुराई गुट' के प्रदेश मंत्री लालमणि द्विवेदी ने दावा किया है कि बीते दिनों कानपुर में हुए संगठन के वार्षिक अधिवेशन में माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने घोषणा की थी तदर्थ शिक्षकों के विनियमितीकरण का शासनादेश बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले जारी कर दिया जाएगा। साथ ही प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:14 PM (IST)
        

शहर को स्मार्ट बनाने में आर्थिक मदद करेगा निगम

जासं, इलाहाबाद : शहर को स्मार्ट बनाने में स्थानीय निकाय को भी आर्थिक मदद करनी होगी। अमेरिका सिर्फ सलाह देगा, खर्च की पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी। स्मार्ट सिटी में आने वाले खर्च का 50 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार, 30 फीसदी राज्य व 20 फीसदी नगर निकाय को उठाना पड़ेगा। शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित बैठक में हिस्सा लेने के बाद नगर आयुक्त आरपी सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्कशाप में केंद्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:10 PM (IST)
        

डीए में होगी छह फीसद वृद्धि

जासं, इलाहाबाद : केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को एक जनवरी 2015 से महंगाई भत्ता छह फीसद वृद्धि के साथ देय होगा। इस प्रकार अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) 113 फीसद देय होगा। अभी 107 फीसद मिल रहा है। इस वृद्धि से केंद्र सरकार के करीब 80 लाख कर्मचारी एवं पेंशनर के साथ उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के लाखों कर्मी, पेंशनर लाभान्वित होंगे। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिकों के लिए) के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:31 PM (IST)
        

माघ मेला--समस्त दु:खों का मूल अभिमान : स्वामी अंशुमान

जासं, इलाहाबाद : माघ मेला तुलसी मार्ग स्थित ब्रह्मालीन स्वामी अंगद जी महाराज के शिविर में रामकथा का सस्वर वर्णन हो रहा है। स्वामी अंशुमान जी महाराज ने शुक्रवार को नारद मोह का जीवंत वर्णन किया। 'संभु दींह उपदेश हित न¨ह नारदाहि सोहान-भरद्वाज कौतुक सुनहु हरि इच्छा बलवान'।। प्रसंग का वर्णन करते हुए बताया कि मानव जीवन में नित्य नारद मोह की घटनाएं घटती हैं, क्योंकि व्यक्ति को यह पता नहीं चल पाता कि वह क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:11 PM (IST)
        

गुस्साए प्रशिक्षुओं ने घेरा परीक्षा नियामक दफ्तर

जासं, इलाहाबाद : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की मनमानी कार्यशैली पर युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। तमाम अनुरोध की अनसुनी होने पर प्रशिक्षुओं ने शुक्रवार को उनके कार्यालय का घेराव किया और जोरदार नारेबाजी की। दिनभर धरना-प्रदर्शन का दौर चला। सेमेस्टर परीक्षा कराने के लिखित आश्वासन पर ही युवा माने। प्रदेश भर के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में बीटीसी 2013 बैच के प्रशिक्षुओं का प्रशिक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:10 PM (IST)
        

ग्रीन सोशल वर्क में युवा बढ़ाएं भूमिका

जासं, इलाहाबाद : पर्यावरण प्रदूषण रोकने एवं ग्रीन सोशल वर्क पर तेजी लाने की चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सामने की थी। साथ ही भविष्य बनाने के लिए सबको इस ओर सोचने एवं कार्य करने का आह्वान किया था। उक्त क्रम में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय 'ग्रीन सोशल वर्क' पर एक राष्ट्रीय सेमिनार करने जा रहा है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एमपी दुबे ने बत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:48 PM (IST)
        

टीबी-डायबिटीज की हुई जांच, दी गई सलाह

जासं, इलाहाबाद : जागरण पहल के तत्वावधान में शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आनापुर में टीबी और डायबिटीज कैंप का आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर भागीदारी निभाई। चिकित्सकों ने लोगों की जांच करने के साथ ही उन्हें बीमारियों को लेकर जागरूक भी किया। इसके अलावा पोस्टर व पंफ्लेट के माध्यम से लोगों को बीमारी के लक्षण व बचाव के उपाय बताए गए। टीबी और डायबिटीज को लेकर जागरण पहल, व‌र्ल्ड ड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:47 PM (IST)
        

माघ मेला--गंगा-यमुना में समाहित है संस्कृति : मंडलायुक्त

जासं, इलाहाबाद : पतित-पावनी गंगा, श्यामल यमुना को प्रदूषण मुक्त करने की आवाज बुलंद हुई। संगम की रेती पर ब्रज अकादमी द्वारा निकाली गई जनजागरूकता रैली में सैकड़ों छात्र-छात्राएं, शिक्षक एवं प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। सबने दोनों नदियों को अविरल-निर्मल बनाने की वकालत की। मंडलायुक्त बीके सिंह ने रैली को रवाना करते हुए कहा कि गंगा व यमुना भारतीय जनमानस की प्राणदायिनी हैं, हमारी संस्कृति, संस्कार व सभ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:46 PM (IST)
        

18 माह से नहीं मिला वेतन

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के अलग-अलग विंग में कार्य करने वाले कर्मचारियों को गत 18 माह से वेतन नहीं मिला है। इससे उनमें खासी नाराजगी है। विश्वविद्यालय के एससी, एसटी, ओबीसी के आइएएस प्री परीक्षा ट्रेनिंग सेंटर में कार्यरत कर्मचारियों को विगत 18 महीने से वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है जिससे उनका परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है। रमेश चंद्र विश्वकर्मा, लालबहादुर रावत, सु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:45 PM (IST)
        

जनहित -- जल संरक्षण-- .ताकि हर बच्चा समझे पानी की कीमत

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कहते हैं 'बूंद-बूंद से सागर भरता है'। सागर हजारों-लाखों जीवों का आधार है। पानी की कोई बूंद बर्बाद न हो, देश की भावी पीढ़ी पानी की कीमत समझे। इसके लिए प्रकृति से जितना लो-उतना दो की तर्ज पर महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर ने अनूठी पहल की है। बारिश के पानी की बर्बादी रोकने के लिए विद्यालय में 'वाटर हार्वेस्टिंग' प्लांट लगवाकर छात्र-छात्राओं को पानी की कीमत बताई जा रही है। इसके... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:43 PM (IST)
        

विवि में कई विषयों की कक्षाएं चली ही नहीं

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दस मार्च से परीक्षाएं शुरू होनी हैं। वहीं तमाम ऐसे विषय हैं, जिनकी एक भी कक्षाएं चली ही नहीं। इससे छात्र परेशान हैं। उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर वह इम्तिहान में आखिर क्या लिखेंगे। छात्रावासों में जूनियर छात्र सीनियर्स की शरण लिए हैं और उन्हीं से तैयारी के टिप्स ले रहे हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पठन-पाठन पूरी तरह से चौपट है। इस बार तो पूरे स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:34 PM (IST)
        

स्टोर पर कब्जे के विरोध में दिया धरना

जासं, इलाहाबाद : राष्ट्रीय राजमार्ग खंड संख्या दो स्टोर पर कब्जा करने के विरोध में लोक निर्माण विभाग श्रमिक संघ ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर चेतावनी दी कि यदि उनकी बातों की अनदेखी की गई तो आंदोलन के लिए बाध्य हो जाएंगे। धरना स्थल पर सभा को संबोधित करते हुए अवधेश यादव ने कहा कि निर्माण खंड संख्या एक के अधिकारी के इशारे पर खंड संख्या दो का कुछ सामान ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:24 PM (IST)
        

जांच में 'ऑल इज वेल'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : एडीजी भवन व कल्याण बृजराज ने गुरुवार को सिविल लाइंस थाने का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण से पुलिस कर्मियों में खलबली मची रही। एडीजी ने थाने में दर्ज होने वाले मुकदमों, बीट चार्ट समेत अन्य रजिस्टरों को बारीकी से खंगाला। थाने में अंदर से बाहर तक साफ-सफाई और व्यवस्था पर उन्होंने संतोष जाहिर करते हुए पुलिसिंग को और बेहतर करने के निर्देश दिए। अपरान्ह करीब पौने चार बजे सिविल ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:08 AM (IST)
        

नैनी जेल के 31 बंदी मानसिक रोग के शिकार

जासं, इलाहाबाद : पिछले तीन दिनों से मानवाधिकार मामलों की सुनवाई कर रहे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य एससी सिन्हा ने खुलासा किया कि सेंट्रल जेल नैनी के 31 बंदी मानसिक रोग के शिकार हैं। यही नहीं जेल में बंदियों के इलाज की भी कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि स्थिति इतनी बिगड़ चुकी है कि नैनी सेंट्रल जेल के बंदियों से श्रम तो करवाया जा र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:08 AM (IST)
        

पर्यटन की अपार संभावनाएं

राजकुमार श्रीवास्तव, इलाहाबाद : संगम नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने में मददगार अमेरिका की तीन सदस्यीय टीम गुरुवार को संगम की छटा और यहां का विहंगम दृश्य देख अभिभूत रह गई। सदस्यों ने शहर में पर्यटन की अपार संभावनाएं जताई। कहा कि यहां प्राकृतिक और मानव संसाधन बेहतरीन है, जो पर्यटन के लिहाज से बहुत ही उपयोगी साबित होगा। सदस्य किलाघाट पहुंचे तो साइबेरियन पक्षियों की चहचहाहट से उनका स्वागत हुआ। इस नजारे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:07 AM (IST)
        

..और दस प्रश्न तय करेंगे कांग्रेस की दशा-दिशा

जासं, इलाहाबाद : लोकसभा चुनाव के साथ ही कुछ प्रदेशों में हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार झेलने के बाद कांग्रेस हाईकमान गंभीर हुआ है। पार्टी को फिर से पटरी पर लाने के लिए हरसंभव प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। नई कार्ययोजना के तहत दस प्रश्न तैयार किए गए हैं, जिनके उत्तर ढूंढे जा रहे हैं। इसको लेकर पिछले दिनों लखनऊ में आयोजित बैठक में तमाम आला नेताओं ने शिरकत की। इसमें नेताओं को क्षेत्रवार जिम्मेदारी सौ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        

एटीएम बदलकर छात्र को लगाया चूना

इलाहाबाद : जालसाजों ने एटीएम बदलकर एक प्रतियोगी छात्र को चूना लगा दिया है। भुक्तभोगी ने कर्नलगंज थाने में शिकायत दर्ज कराई है। सलोरी मुहल्ले में रहने वाले प्रभात कुमार के घर में किराए का कमरा लेकर रहने वाले राकेश कुमार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं। उनका खाता यूनियन बैंक में है। गुरुवार दोपहर वह मुहल्ले में एक एटीएम बूथ से पैसा निकालने गए। पैसा न निकलने पर एक युवक ने मदद की बात कही और एटीएम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        

बैड इंट्री वाले दो थानेदार लाइन हाजिर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जिले में तैनात बैड इंट्री वाले दो थानेदारों को एसएसपी दीपक कुमार ने लाइन हाजिर कर दिया है। उनकी जगह दूसरे को प्रभार दिया गया है। कई और थानेदारों के कार्यक्षेत्र में भी फेरबदल किया गया है। फूलपुर में तैनात रहे रमेन्द्र सिंह और सरायइनायत थानाध्यक्ष उमेश कुमार के खिलाफ परिनिंदा प्रविष्टि (बैड इंट्री) है। बावजूद इसके उन्हें थानों का प्रभार मिला हुआ था। जनवरी 2015 में एसएस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें