« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

'कविगुरु के गीतों की बही सुरीली बयार'

जासं, इलाहाबाद : वैसे तो सावन का महीना बीत चुका है। बावजूद इसके कलाकारों ने अपनी सुरीली बयार से श्रोताओं को सराबोर कर दिया। जगत तारन गोल्डेन जुबली के भव्य मंच रवींद्रालय से बही सुर सरिता में श्रोता घंटों गोता लगाते रहे। मौका था रूपकथा संस्था द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम 'काव्य गाने रवींद्रनाथ' का। सोमवार की शाम मंच बंगाल के सर्वोच्च कलाकारों जयति चक्रवर्ती ने एवं विजयलक्ष्मी बर्मन के अभूतपूर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 09:08 PM (IST)
        

एनटीपीसी के इंजीनियर पर धोखाधड़ी का मुकदमा

जासं, इलाहाबाद : बिहार की राजधानी पटना स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) के इंजीनियर सुरेश कुमार के खिलाफ जिला अदालत ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। सुरेश कुमार इलाहाबाद के मेजा कस्बा के मूल निवासी हैं। मेजा के ही चंद्रकांत वर्मा ने कोर्ट में अर्जी देकर आरोप लगाया कि सुरेश कुमार ने एनटीपीसी में नौकरी दिलाने के नाम पर साढ़े तीन लाख रुपये ठग लिए। कई माह पहले सुरेश ने मेजा निवासी दिनेश ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 09:07 PM (IST)
        

पहले शुद्ध पानी तो मुहैया कराइए जनाब!

जासं, इलाहाबाद : प्रयाग स्मार्ट सिटी बनने की तरफ लगातार एक कदम आगे बढ़ा रहा है, लेकिन यहां की व्यवस्थाएं अपने ढर्रे पर ही चल रही हैं। इसमें सुधार को लेकर प्रशासनिक अमले में कोई खास सरगर्मी नहीं दिखाई दे रही है। शहर के तमाम हिस्सों में लोगों को शुद्ध पानी तक मयस्सर नहीं हो रहा है। लिहाजा, नागरिक गंदा पानी पीकर बीमार हो रहे हैं और अस्पताल पहुंच रहे हैं। वहीं, कहीं लो प्रेशर तो कहीं असमान जलापूर्ति स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:55 PM (IST)
        

इतिहास हो जाएंगे सर्विस डाक टिकट

प्रमोद यादव, इलाहाबाद : डाक विभाग के टेलीग्राम की तरह जल्द ही सर्विस डाक टिकट भी इतिहास हो जाएंगे। इन टिकटों की छपाई बंद हो चुकी है। अब कुछ बचे हुए टिकटों का इस्तेमाल हो रहा है। इन टिकटों की जगह अब सामान्य डाक टिकट या अन्य आधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल इन टिकटों के बंद होने पर टिकट संग्रह करने वाले इसे जुटाने में सक्रिय हो गए हैं। दरअसल, डाक विभाग तमाम पुरानी स्मृतियों को समेटे ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:36 PM (IST)
        

61 शिक्षकों का रोका वेतन, प्रधानाध्यापक निलंबित

जासं, इलाहाबाद : पटरी से उतरी परिषदीय स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बीएसए ने ठोस कदम उठाना शुरु कर दिया है। जुलाई व अगस्त माह में बीईओ के निरीक्षण में गायब मिले 61 स्कूलों के शिक्षकों का वेतन बीएसए ने रोक दिया है। वहीं बीएसए ने एक प्रधानाध्यापक को ड्रेस गुणवत्ता समेत कई मामलों में अनियमितता बरतने पर निलंबित कर दिया है। विकास खंड कौड़िहार के प्राथमिक विद्यालय मंडर के प्रधानाध्या... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:33 PM (IST)
        

साढ़े सात लाख के नकली नोट संग पांच गिरफ्तार

इलाहाबाद / प्रतापगढ़ : सूबे में नकली नोट के जरिए भारतीय अर्थव्यवस्था को कमजोर करने वाले गिरोह का स्पेशल टास्क फोर्स (एटीएफ) ने भंडाफोड़ किया है। एसटीएफ और प्रतापगढ़ पुलिस ने जाली नोट की तस्करी करने वाले पांच तस्करों को गिरफ्तार किया है। इलाहाबाद के मऊआइमा इलाके से एसटीएफ ने रविवार को गिरोह के मास्टर माइंड अच्छे लाल उर्फ बच्चा चौरसिया को सात लाख छह हजार रुपये के नकली नोट के साथ गिरफ्तार किया। वहीं च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:22 PM (IST)
        

खोजे नहीं मिल रहीं अल्पसंख्यक छात्राएं

- विभाग दे रहा निर्देश पर निर्देश जासं, इलाहाबाद: शिक्षण सत्र शुरू हुए चार माह बीत चुके हैं। बावजूद कई ब्लाक की कस्तूरबा स्कूलों को अल्पसंख्यक छात्राएं खोजे नहीं मिल रही हैं। ऐसे स्कूल प्रशासन हलाकान है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी अल्पसंख्यक समुदाय की सीटें भरने के लिए अधीनस्थों को लगातार निर्देश दे रहे हैं। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राओं के लिए बीस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:13 PM (IST)
        

हेल्थ कार्ड दिखाने पर 20 फीसद की छूट

जासं, इलाहाबाद : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा चिकित्सा प्रकोष्ठ की ओर से सोमवार को जार्जटाउन स्थित क्लब में गोष्ठी और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें तय हुआ कि जिन्हें महासभा से हेल्थ कार्ड मिलेगा, उन्हें कायस्थ डॉक्टरों के अस्पतालों में इलाज एवं जांच पर 20 फीसद की छूट मिलेगी। जिले का पहला हेल्थ कार्ड समारोह के मुख्य अतिथि चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. राजीव शरण श्रीवास्तव ने कर्मचारी नेता कृपाशंकर श्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:12 PM (IST)
        

कर्मचारियों ने इविवि प्रशासन को चेताया

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय क आइएएस ट्रेनिंग सेंटर के कर्मचारियों का प्रदर्शन सोमवार को 22वें दिन भी जारी रहा। रजिस्ट्रार कार्यालय पर जुटे कर्मचारियों ने 20 माह से बकाया वेतन की मांग की। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि उनकी मांगें पूरी न होने तक प्रदर्शन जारी रहेगा। नेतृत्व कर रहे कर्मचारी नेता रमेशचंद्र विश्वकर्मा ने कहा कि हमें प्रदर्शन करते कई दिन बीत गए बावजूद इसके विश्वविद्यालय प्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 07:48 PM (IST)
        

परास्नातक प्रवेश की कटआफ

-भूगोल विभाग में एमए, एमएससी प्रथम सेमेस्टर में ओबीसी 80 से अधिक, एससी 67 से अधिक एवं एसटी के सभी अभ्यर्थी मंगलवार को प्रवेश के लिए बुलाए गए हैं। कर्मचारी एवं अध्यापक कोर्ट के 73 से अधिक अंक व शारीरिक विकलांग के सभी अभ्यथिर्यो को प्रवेश मिलेगा। -मानव विज्ञान परास्नातक में चयनित अभ्यर्थियों को चार सितंबर को प्रवेश मिलेगा। एमएससी में प्रवेश के लिए 9.35 अंक तक प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों को ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 07:34 PM (IST)
        

युवा जागरण के लिए

उत्तराखंड में आरओ, एआरओ की भर्ती उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने समीक्षा व सहायक समीक्षा अधिकारी के कई पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट www.ह्वद्मश्चह्यष्.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि : 09 सितंबर 2015 है। ---------------------- एचपीसीएल बायोफ्यूल्स लिमिटेड में विभिन्न पदों के लिए होंगे साक्षात्कार ¨हदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 07:29 PM (IST)
        

हजारों घरों में न बत्ती न पानी

जासं, इलाहाबाद : कल्याणी देवी विद्युत उपकेंद्र से जुड़े सदियापुर मुहल्ले में बर्फ फैक्ट्री के समीप लगा ट्रांसफार्मर सोमवार को भी नहीं बदला जा सका। इससे सैकड़ों घरों में लगातार चौथे दिन न बत्ती आई और न ही हजारों लोगों को पानी मिल पाया। बिजली और पानी न मिलने से इस उमसभरी गर्मी में हाहाकार मचा रहा। बर्फ फैक्ट्री के पास चार सौ केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है। जो ओवरलोड होने के कारण चार दिन पहले फुंक गया ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 07:26 PM (IST)
        

शहर से गायब हुए दो किशोर

जासं, इलाहाबाद : कैंट थाना क्षेत्र के राजापुर निवासी राजेंद्र कुमार एजी आफिस में कर्मचारी हैं। शनिवार की रात करीब आठ बजे परिजन एक साथ बैठकर खाना खा रहे थे। इसी दौरान किसी बात को लेकर नाराज बड़ा बेटा विकास सिंह उर्फ छोटू दूसरी मंजिल से नीचे उतर आया। परिजन समझ रहे थे कि वह वापस चला आएगा, लेकिन वह बाइक लेकर निकला। रात 11:18 बजे उसने अपने पिता को मोबाइल पर फोन कर बताया कि वह यमुना पुल पर है और कूदने ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:25 AM (IST)
        

साइबर शातिरों ने खाते से उड़ाए 21 हजार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जागरूकता की कमी और पुलिस की लापरवाही के चलते आए दिन साइबर शातिर किसी न किसी को निशाना बना रहे हैं। हाईकोर्ट के रिटायर्ड रजिस्ट्रार के खाते से पैसा उड़ाने के बाद शातिरों ने दो और युवकों को ठग लिया है। जिनके खाते से 21 हजार रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग की गई है। सिविल लाइंस के पत्रिका चौराहे पर रहने वाले सुमित तिवारी प्राइवेट नौकरी करते हैं। दो दिन पहले उनके मोबाइल पर किसी ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:20 AM (IST)
        

'पंचायत चुनाव में दिखेगी मोदी लहर'

झूंसी, इलाहाबाद : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर भाजपा का कार्यकर्ता सम्मेलन रविवार को संस्कार भवन में हुआ। इस दौरान जिलाध्यक्ष राम रक्षा द्विवेदी ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में मोदी लहर चल रही है। इसका असर पंचायत चुनाव में भी रहेगा। जिला महामंत्री राजेंद्र पांडेय ने कार्यकर्ताओं को पूरी ताकत के साथ इस चुनाव में जुटने की अपील की। अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष प्रमोद जायसवाल ने किया। इस अवसर पर कुंवर मृगे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:19 AM (IST)
        

केंद्रीय दारोगा भर्ती परीक्षा में 45 फीसद गैरहाजिर

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद :कर्मचारी चयन आयोग की ओर से रविवार को आयोजित केंद्रीय पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में 45 प्रतिशत अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। आयोग के अनुसार परीक्षा में कहीं से भी कोई शिकायत नहीं प्राप्त हुई है। इसमें विभिन्न जनपदों के 13827 अभ्यर्थी शामिल हुए। आयोग के क्षेत्रीय सचिव जेपी गर्ग ने बताया कि इस परीक्षा के लिए इलाहाबाद में 30 केंद्र बनाए गए थे जहां दो पालियों में शांति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:18 AM (IST)
        

माहौल बनाने को खाकी लगाएगी चौपाल

ब्रजेश गौतम, इलाहाबाद : पंचायत चुनाव को लेकर नेताओं के साथ पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है। इस मामले में पुलिस की रफ्तार कुछ ज्यादा है। गांव के हर एक शख्स से मैत्रीपूर्ण रिश्ता जोड़ने के लिए अफसरों की टोली गांव-गांव जाएगी और अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेगी। इसके लिए पुलिस अफसरों को आइजी जोन का फरमान जारी हो चुका है। आइजी जोन बीबी शर्मा ने शनिवार को पुलिस अफसरों के साथ बैठक कर पंचायत चुनाव की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:02 AM (IST)
        

इविवि में यूजीसी के निर्देश ताक पर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों व उससे संबद्ध डिग्री-पीजी कालेजों में छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए सितंबर तक की अवधि तय की है। प्रदेश के अधिकतर विश्वविद्यालयों में इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव पर अभी कोई तैयारी होती नहीं दिख रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए यूजीसी के निर्देश कोई मायने नहीं रखते। यह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:01 AM (IST)
        

माहौल बनाने को खाकी लगाएगी चौपाल

ब्रजेश गौतम, इलाहाबाद : पंचायत चुनाव को लेकर नेताओं के साथ पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है। इस मामले में पुलिस की रफ्तार कुछ ज्यादा है। गांव के हर एक शख्स से मैत्रीपूर्ण रिश्ता जोड़ने के लिए अफसरों की टोली गांव-गांव जाएगी और अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेगी। इसके लिए पुलिस अफसरों को आइजी जोन का फरमान जारी हो चुका है। आइजी जोन बीबी शर्मा ने शनिवार को पुलिस अफसरों के साथ बैठक कर पंचायत चुनाव की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:01 AM (IST)
        

अब शोहदों की आएगी शामत

जासं, इलाहाबाद: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की बालिकाओं से छेड़छाड़ शोहदों को भारी पड़ सकती है। देखते ही देखते वह उन्हें धूल चटा देंगी। जूडो कराटे के हुनर से लैस यहां की छात्राएं आत्मरक्षा के लिए सक्षम होंगी। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को 50 दिनों का जूडो कराटे का खास प्रशिक्षण दिया जाएगा। सप्ताह में तीन दिन प्रशिक्षक उन्हें जूडो कराटे के करतब सिखाएंगे, शेष दिन बालि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:00 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें