Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

शिक्षा, उद्योग और शोध के 'संगम' से बनेगा देश

जासं, इलाहाबाद : प्रतिस्पर्धात्मक विश्व में सफल होने के लिए रचनात्मक, उत्साहपूर्ण, नैतिक और जिज्ञासु रहने की जरूरत है। ज्ञान, अर्थव्यवस्था एवं स्थिरता किसी राष्ट्र के विकास के लिए आवश्यक है। ऐसे में शिक्षा, उद्योग और शोध का 'संगम' होने पर ही देश बनेगा। विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का संबंध होना भी जरूरी है। यह बात नीति आयोग के सदस्य पद्म भूषण डा. वीके सारस्वत ने शनिवार को एमएनएनआइटी इला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

सिर्फ एक हाथ के दम पर छुएंगी आसमां

इलाहाबाद : दो हाथ और दो पैर के दम पर लोग वह नहीं कर पा रहे हैं जो महज एक हाथ के दम पर मंजू मीना ने कर दिखाया है। यह हकीकत शनिवार को मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में प्रत्यक्ष दिखी। जहां मंजू अपनी सहेली के सहारे समारोह स्थल पर पहुंची और बीटेक की डिग्री हासिल की। मूलरूप से राजस्थान की रहने वाली मंजू के पिता कैलाश चंद्र मीना लखनऊ में रेलवे में अफसर हैं। दो भाइयों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

'अर्थ ऑवर डे' की जानकारी ही नहीं

जासं,इलाहाबाद : इसे पर्यावरण संरक्षण के प्रति अफसरों और शहरियों की उदासीनता कहें अथवा जानकर भी अनजान बने रहने की प्रवृत्ति। कम से कम अर्थ ऑवर डे पर अफसरों और लोगों के रुख को देखकर तो ऐसा ही लगा। पर्यावरण को बचाने के लिए संगमनगरी में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई दी। रात में 8.30 से 9.30 बजे के बीच न सरकारी दफ्तरों की बत्ती बुझी और न ही घरों में लोगों ने बल्ब और ट्यूब राड को बंद करना मुनासिब समझा। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:02 PM (IST)
        

वाराणसी की ¨रकू एथलेटिक्स चैंपियन

इलाहाबाद : 25वीं मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के महिला 200 मीटर दौड़ स्पर्धा में वाराणसी की ¨रकू पटेल चैंपियन बनी। इलाहाबाद के 70 वर्षीय शिव नाथ 200 मीटर दौड़ में चैंपियन बने। शनिवार को जिला वेटरन एथलेटिक्स संघ के तत्वावधान में मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। चैंपियनशिप में पुरुष के लिए 200 मीटर, 800 मीटर दौड़, और लंबी कूद प्रतियोगिता जबकि महिलाओं के लिए 200 मीटर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

सीता संग विराजे श्रीराम, दर्शक हुए विभोर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : चकाचौंध करने वाली विद्युत सजावट। विमुग्धकारी, स्वप्निल मंच। स्वर्ण-रजत निर्मित सिंहासन पर 51 वेदज्ञ ब्राह्माणों के ऋचाओं के पाठ के बीच मर्यादा पुरुषोत्तम पत्‍‌नी सीता व भाइयों संग विराजमान हुए तो हजारों श्रद्धालु अह्लादित हो उठे। खुशी ऐसी जिसे शब्दों में बयां करने में सभी असमर्थ। मौका था श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के श्रीराम राज्याभिषेक का। शनिवार की शाम सेवा समिति विद्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        

गीतों से जगाएंगे राष्ट्रभक्ति की भावना

जासं, इलाहाबाद : छात्रों में राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा कार्यशाला का आयोजन हुआ। शनिवार को ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज सिविल लाइंस में आयोजित कार्यशाला में शिक्षण के अतिरिक्त छात्रों में गीतों के जरिए राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करने का निर्णय लिया गया। ऐसे गीतों की सीडी बनाकर कार्यशाला में उसे प्रस्तुत किया गया। विद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

टैगोर टाउन में जलभराव से परेशानी

इलाहाबाद : टैगोर टाउन में एलआइसी कालोनी, अनुकूल चंद्र बनर्जी मार्ग और आसपास कई जगह नाली नहीं है। जहां नाली है, सफाई न होने से जाम हैं। इससे क्षेत्र में जलभराव की समस्या हो जाती है। इन इलाकों में रहने वालों ने नगर निगम प्रशासन से जलनिकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग की है। टैगोर टाउन रेजिडेंट्स काउंसिल के उपाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार अवस्थी ने कालोनी की सड़कें, गलियां क्षतिग्रस्त होने से उत्पन्न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:16 PM (IST)
        

बच्चे की मौत पर परिजनों का फूटा गुस्सा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सिविल लाइंस स्थित तुलसियानी स्क्वॉयर में शुक्रवार को खराब लिफ्ट के कारण हुई बच्चे की मौत पर शनिवार को परिजनों का गुस्सा फूट पड़ा। घरवालों के समर्थन में एकजुट हुए मुहल्ले वालों ने बच्चे का शव अपार्टमेंट के सामने रखकर प्रदर्शन किया। इस पर अपार्टमेंट में रहने वाले लोग बाहर निकल आए और उन्हें समझा-बुझाकर शांत कराया। परिजन बच्चे का शव लेकर अंतिम संस्कार करने के लिए चले गए। बाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:30 PM (IST)
        

रामनवमी पर निकली साईं की शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रामनवमी पर साईं बाबा की पालकी शोभायात्रा धूमधाम से निकली। बैंडबाजा, ध्वज पताका के साथ निकली शोभायात्रा में शामिल भक्त नाचते-गाते साईं बाबा का जयकारा लगाते हुए चल रहे थे। भक्तों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया। बाबा की पालकी को कंधा देने की होड़ लगी थी। श्री शिरडी धाम साईं मंदिर में सुबह मंत्रोच्चार के बीच बाबा की कांकड़ आरती हुई, फिर गणेश हवन, दुर्गा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:03 PM (IST)
        

मुठभेड़ में दबोचे गए तीन शातिर लुटेरे

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यमुनापार में लूट, डकैती और चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले एक गैंग के तीन सदस्यों को शंकरगढ़ पुलिस ने मुठभेड़ के बाद दबोच लिया। उनके पास से लूट के सामान, हथियार बरामद किए गए हैं। गिरोह का मास्टरमाइंड समेत तीन लुटेरे अभी भी फरार हैं। जिनकी गिरफ्तारी के लिए कई थानों की फोर्स लगाई गई है। शुक्रवार रात शंकरगढ़ थानाध्यक्ष दिनेश यादव को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ बदमाश व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:36 PM (IST)
        

गोताखोरों ने खोज निकाली दुकानदार की लाश

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नए पुल से शुक्रवार को यमुना में छलांग लगाने वाले दुकानदार सौरभ गुप्ता की लाश दूसरे दिन शनिवार को गोताखोरों ने खोज ली। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। पुलिस को जांच में पता चला है सौरभ कुछ दिनों से अवसाद में था। इसी के चलते उसने खुदकुशी की है। सौरभ की मौत से परिजनों में कोहराम मचा रहा। बता दें कि कोतवाली थाना क्षेत्र के भारती भवन इलाके में रहने वाले नरे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:12 PM (IST)
        

सिद्धिदात्री का पूजन कर मांगा आशीष

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : चैत्र रामनवमी के पावन पर्व पर भक्तों ने यम-नियम से मां के सिद्धिदात्री स्वरूप का पूजन किया। सिद्धपीठ मंदिरों में भोर से लेकर देर रात तक दर्शन-पूजन करने वाले जुटे रहे। हाथों में माला, फूल, चुनरी व नारियल लिए भक्त मां के दर्शन को घंटों लाइन में खड़े रहे। व्याकुल आंखों को मां भगवती के दिव्य स्वरूप का दर्शन होते ही मानों दुनिया की सारी चीजें मिल गईं। आरती के समय घंटा-घड़ियाल ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 06:54 PM (IST)
        

घर-घर 'भए प्रकट कृपाला दीनदयाला' की गूंज

जासं, इलाहाबाद : चैत्र रामनवमी पर शनिवार को दशरथ नंदन श्रीराम का जन्मोत्सव श्रद्धा से मना। घर और मंदिरों में श्रीराम का अभिषेक और पूजन हुआ। दोपहर होते ही मंदिरों व घरों में घंटा-घड़ियाल, शंख ध्वनि के बीच 'भए प्रकट कृपाला दीनदयाला कौशल्या हितकारी' की गूंज होने लगी। जय श्रीराम के जयघोष से पूरा वातावरण राममय हो गया। हनुमान चालीसा, सुंदरकांड व रामायण पाठ कर भक्तों ने आराध्य का भावपूर्ण स्मरण कर उनका आश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 06:47 PM (IST)
        

..तो करेंगे रेल का चक्का जाम

जासं, इलाहाबाद : रेल कर्मचारियों की तमाम मांगों को लेकर नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन ने शुक्रवार को सिविल लाइंस से मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय तक जुलूस निकाला। इस दौरान कर्मचारियों ने सरकार विरोधी नारे लगाए। बाद में एक विरोध सभा का आयोजन किया गया। यूनियन के मंडल अध्यक्ष रमाशंकर ने कहा कि केंद्र सरकार मजदूर विरोधी नीतियां बना रही है। कहा कि सरकार रेलवे में शत-प्रतिशत एफडीआई लागू करना चाहती है। म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

नाटकों ने दिया इंसानियत का पैगाम

जासं, इलाहाबाद : विश्व रंगमंच दिवस पर आम जनमानस को उससे जोड़ा गया। कलाकारों ने रंगमंच के जरिए लोगों की भावनाओं को कुरेदने के साथ एकता की सीख दी। इसके तहत कैंपस थियेटर द्वारा सेंट जोसेफ कालेज के होगन प्रेक्षागृह में 'सड़क पर' और 'लम्पट' नाटक का मंचन किया गया। सचिन तिवारी के निर्देशन में मंचित नाटकों के जरिए अमीरों की बादशाहत से होने वाले दुष्प्रभाव की ओर इंगित करते हुए इंसानियत का संदेश दिया गया। '... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

अफसर से बदसलूकी, हाथापाई

जासं, इलाहाबाद : विद्युत विभाग ने शुक्रवार को अल्लापुर व दारागंज में विद्युत चोरी के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान चोरी से बिजली का उपयोग कर रहे सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। अल्लापुर में विभाग के एसडीओ से लोगों ने बदसलूकी की। एसडीओ मनोज गुप्ता को जानकारी मिली कि कुछ लोग चोरी से बिजली जला रहे हैं जिनके कनेक्शन को कुछ दिन पहले काट दिया गया था। इस पर एसडीओ दलबल के साथ शुक्रवार को मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

देवी धामों पर गूंजे जयकारे, टेका मत्था

जासं, इलाहाबाद : मां भगवती का स्तुति पर्व नवरात्र की अष्टमी तिथि को देवी धामों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। भक्तों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मां का पूजन कर उनसे सौभाग्य, संपदा, सुख-शांति प्राप्ति की कामना की। व्रती महिला-पुरुषों के साथ अन्य भक्त भी मां भगवती के दरबार पहुंचे, देवी के जयकारों की गूंज सुबह से देर रात तक होती रही। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिरों में खास तैयारियां की गई हैं। मंदिर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

ताला लगाकर भाग निकले बकाएदार

जासं, इलाहाबाद : नगर निगम ने गृहकर वसूली को लेकर अभियान चला रखा है। इसको लेकर बकाएदारों में हड़कंप मचा हुआ है। निगम की टीम आने की सूचना पर लोग घर पर ताला लगाकर भाग जा रहे हैं। शुक्रवार को निगम ने मुट्ठीगंज और अल्लापुर क्षेत्र में अभियान चलाकर दस लाख से ज्यादा की वसूली की। मुट्ठीगंज जोन के अन्तर्गत कटघर, बलुआघाट, नारायण सिंह नगर और मालवीय नगर में शुक्रवार को बीस बकाएदारों की कुर्की होनी थी। नोडल अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

'निष्काम भक्ति से पूर्ण होती है कामना'

जासं, इलाहाबाद : नवरात्र व्रत कर रहे भक्तों ने शुक्रवार को अष्टमी तिथि पर देवी स्वरूप कन्याओं का पूजन कर दान-पुण्य किया और हवन कर मां का आशीष लिया। अधिकतर भक्त शनिवार को नवमी तिथि पर कन्याओं का पूजन कर हवन करेंगे। व्रत का पारण रविवार को किया जाएगा। जनकल्याण के लिए कैवल्य धाम झूंसी में चल रहे शतचंडी यज्ञ की पूर्णाहुति शुक्रवार को हुई। टीकरमाफी आश्रम पीठाधीश्वर स्वामी हरिचैतन्य ब्रह्माचारी के नेतृत्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

हद है! संगीत शिक्षक जांचेंगे गणित की कापी

शरद द्विवेदी, इलाहाबाद : तकरीबन मजाक बन चुकी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षाओं में मूल्यांकन जैसा काम भी रस्म अदायगी ही है। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर बोर्ड कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि संगीत के शिक्षक से कहा गया है कि वह गणित की कापी जांचें। इसी तरह भौतिक विज्ञान के शिक्षकों को गृहविज्ञान और कला के शिक्षक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें