Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 24,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

विश्वनाथ तिवारी को साहित्य वाचस्पति सम्मान

जासं, इलाहाबाद :'कोई भी सम्मान किसी लेखक को और जिम्मेदार होने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही साथ अपनी गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी करने का भी का गुर भी सिखाता है। इस सम्मान से मेरी जिम्मेदारी और बढ़ेगी, इसके अनुरूप बनने की कोशिश करुंगा।' ये उद्गार साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी के हैं। हिंदी साहित्य सम्मेलन के हॉल में 'साहित्य वाचस्पति सम्मान' प्राप्त करने के बाद वह उपस्थित लोगों से मु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:30 AM (IST)
        

पांच विभूतियों को संगम विभूति पुरस्कार

जासं, इलाहाबाद : आर्टिस्ट फाउंडेशन संस्था की ओर से रविवार को प्रयाग की पांच विभूतियों को 'संगम विभूति पुरस्कार' से पुरस्कृत किया गया। एनसीजेडसीसी के प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद श्यामाचरण गुप्त, सांसद केशव प्रसाद मौर्य, डा.नरेंद्र खोपरजी, केके यादव, सरदार अजीत सिंह और आत्मजीत सिंह को अपने क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान के लिए उपरोक्त पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम का मुख्य आकर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

अव्यवस्था पर भड़के लोग

इलाहाबाद : दुर्गापूजा और दशहरा पर्व नजदीक होने के बावजूद शहर में हर तरफ अव्यवस्था होने से नाराज जनहित संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने रविवार को सुभाष चौराहा, सिविल लाइंस में प्रदर्शन किया। नगर निगम, लोकनिर्माण विभाग और बिजली विभाग के अफसरों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं का कहना था कि पर्व नजदीक है लेकिन शहर की ज्यादातर सड़कें गड्ढों में तब्दील हैं, गलियां खस्ताहाल होने से चलने लायक नहीं ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:27 AM (IST)
        

आरपीएफ परीक्षा को लेकर नाराजगी

जासं,इलाहाबाद : आरपीएफ की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में नाराजगी है। परीक्षा में कथित रूप से गड़बड़ी के मसले पर कुछ अभ्यर्थी हाईकोर्ट जाने की तैयारी में भी हैं। आरपीएफ की परीक्षा गोरखपुर में हुई थी। वर्ष 2011 में आवेदन निकला था। वर्ष 2013 में लिखित परीक्षा हुई थी और वर्ष 2014 में अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा हुई थी। 17 सितंबर को अंतिम परिणाम आया। परिणाम को लेकर तमाम अभ्यर्थियों में नाराज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:25 AM (IST)
        

टै्रक दोहरीकरण में गंगा पुल रोड़ा

इलाहाबाद : इलाहाबाद-फाफामऊ रेलखंड के दोहरीकरण में गंगापुल सबसे बड़ा रोड़ा दिख रहा है। इसके चलते वाराणसी से इलाहाबाद के बीच की त्वरित यात्रा में अभी विलंब है। एकल टै्रक होने के कारण इलाहाबाद से वाराणसी, लखनऊ और फैजाबाद की ट्रेनें घंटों विलंबित होती हैं। तीनों ओर से ट्रेनें आकर फाफामऊ स्टेशन या आऊटर सिगनल पर काफी समय तक खड़ी रहती हैं। ट्रेनों को समय से चलाने के लिए ही टै्रक डबलिंग की योजना बनाई गई ले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 12:54 AM (IST)
        

बघाड़ा बवाल मामले में चार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कर्नलगंज के छोटा बघाड़ा मोहल्ले में शनिवार रात पटेल लॉज के पास हुई बमबाजी में नामजद चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनका एक साथी अभी फरार है। उसकी तलाश में दबिश दी जा रही है। हालांकि पुलिस ने उसकी बाइक पहले ही बरामद कर ली थी। रविवार को इलाकाई लोगों में सुरक्षा का अहसास दिलाने के लिए एसएसपी दीपक कुमार के नेतृत्व पुलिस फोर्स ने फ्लैग मार्च किया। लॉज मालिकों से उनके ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 10:05 PM (IST)
        

एबीवीपी की रैली में मारपीट, हवाई फायरिंग

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्र गर्जना रैली में मंच पर चढ़ने को लेकर जमकर मारपीट और हवाई फायरिंग हुई। फायरिंग से रैली स्थल इविवि के फुटबाल मैदान पर भगदड़ मच गई जिसमें कई सदस्य घायल भी हो गए। रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्रस्तावित रैली में मंच पर चढ़कर भाषणबाजी करने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। सदस्य आपस में ही भिड़ गए। इसी बीच किसी अराजकतत्व ने ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 09:42 PM (IST)
        

परीक्षा केंद्रों पर लगाया जैमर, हुई वीडियोग्राफी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रविवार को दो परीक्षाओं के एक साथ होने से शहर में हर तरफ युवाओं की चहलकदमी दिखी। कंबाइंड ग्रेजुएट लेबल टेस्ट (सीजीएल) 2013 परीक्षा के पहले चरण में जिस तरह नकल आदि की शिकायतें हुई, उसे देखते हुए एसएससी ने दूसरे चरण की परीक्षा में चाक-चौबंद इंतजाम किए थे। जैमर व वीडियोग्राफी के बीच तीन शहरों के 89 केंद्रों पर करीब 92 फीसद अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। उधर, सीबीएसई बोर्ड की सी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 09:37 PM (IST)
        

सत्येंद्र और विजया ने मारी बाजी

जासं, इलाहाबाद : मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में दो दिवसीय प्रदेशीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता (सब जूनियर बालक व बालिका वर्ग) रविवार को संपन्न हुई। इसमें सत्येंद्र और विजया ने अपने वर्ग में बाजी मारी। शाह फजल, गोविंद यादव, विक्रांत, अंजू पटेल, शालू सिंह, दीपिका मिश्रा, नैना शुक्ला आदि भी अपने-अपने वर्ग में अव्वल रहीं। प्रतियोगिता व पुरस्कार वितरण जिलाधिकारी पी गुरु प्रसाद द्वारा किया गया। पीके श्रीवास्तव,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 09:15 PM (IST)
        

निबंधों में झलकी बच्चों की प्रतिभा

जासं, इलाहाबाद : उत्तर मध्य रेलवे और रेल विद्युतीकरण संगठन महिला कल्याण संगठन की ओर से रविवार को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों में छिपी लेखन प्रतिभा की झलक दिखाई दी। उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान कार्यालय सूबेदारगंज में आयोजित प्रतियोगिता के प्रथम गु्रप में सात से नौ वर्ष के 35 बच्चे, द्वितीय ग्रुप में नौ से 11 वर्ष के 29 बच्चे एवं तृतीय ग्रुप में 11 से 13 वर्ष के 32 बच्चों ने व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 09:14 PM (IST)
        

शिक्षिका का मोबाइल फोन छीना

इलाहाबाद : जार्जटाउन थाना क्षेत्र में संत अंथोनी स्कूल के पास रविवार की शाम बाइक सवार बदमाशों ने शिक्षिका अनुराधा बनर्जी का मोबाइल फोन छीन लिया। वे स्कूटी से दुर्गा पूजा कार्यक्रम के रिहर्सल के लिए भारद्वाज आश्रम के पास बने पूजा पंडाल में जा रही थीं। पटेल चौराहा अल्लापुर में रहने वाली अनुराधा बनर्जी एक कान्वेंट स्कूल में शिक्षिका हैं। वह शाम लगभग पांच बजे स्कूटी से भारद्वाज पार्क के पीछे बने दुर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 09:01 PM (IST)
        

प्रबंधक समेत छह पर एफआइआर

नैनी, इलाहाबाद : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) में हुए 23 लाख रुपये के गबन मामले में नया मोड़ आ गया है। एलआइसी एजेंट पुनीत पांडेय की पत्‍‌नी श्वेता पांडेय ने मुख्य शाखा प्रबंधक दुष्यंत कुमार व जगमोहन मेहरोत्रा, उच्च श्रेणी सहायक मुश्ताक खान, सहायक शैलेन्द्र प्रताप सिंह, जोखूलाल व एक निजी बैंक के लिपिक विकास पुरवार के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। श्वेता का आरोप है कि उसके नाम और पते से आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:55 PM (IST)
        

माशिप ने पास की 'दूसरी' हाईटेक परीक्षा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक और बड़ा इम्तिहान पास किया है। परिषद ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के ऑनलाइन फार्म भरवाए हैं। 2015 की यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के फार्म भरने का काम पूरा हो गया है और बोर्ड ने वेबसाइट को लॉक भी कर दिया है। अब प्रदेश भर के सभी कॉलेज जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) को नामावली उपलब्ध कराएंगे। साथ ही नव प्रवे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:49 PM (IST)
        

कमिश्नर के तबादले पर गरमाया शहर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कमिश्नर बादल चटर्जी के तबादले के फरमान पर शहर का पारा चढ़ता जा रहा है। इसे लेकर दूसरे दिन भी धरना-प्रदर्शन जारी रहा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने रविवार की शाम कटरा के लक्ष्मी चौराहे पर जाम लगा दिया। इस मौके पर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। छात्रों ने चेतावनी दी कि अगर बादल चटर्जी का तबादला नहीं रोका गया तो उनका आंदोलन और तेज होगा। इसी तरह अधिवक्ताओ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        

खुदकुशी करने पेड़ पर चढ़ गई महिला

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : दारागंज थाना क्षेत्र में संगम रोड पर रविवार सुबह एक महिला आत्महत्या करने के इरादे से पेड़ पर चढ़ गई तो वहां हड़कंप मच गया। महिला को पेड़ से कूदने की कोशिश करते देख लोगों की भीड़ लग गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने जाल लगाकर उसको नीचे उतारने का प्रयास शुरू किया, पर महिला इस डाल से उस डाल पर कूद फांद करती रही। हालांकि करीब एक घंटे बाद पुलिस ने किसी तरह सीढ़ी लगाकर उसे नीचे उतार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:34 PM (IST)
        

जार्जटाउन में प्रेमी जोड़े पर बम से हमला

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जार्जटाउन थानान्तर्गत सीवाइ चिंतामणि रोड पर रविवार दोपहर बाइक सवार बदमाशों ने एक प्रेमी जोड़े पर बम से हमला कर दिया। गनीमत रही कि बम छिटक कर दूर जा गिरा और वह दोनों बच गए। दिनदहाड़े बम धमाके से अफरातफरी मच गई। आसपास के लोग मौके पर जुटे तो हमलावर भाग निकले। प्रेमी जोड़ा भी रिपोर्ट दर्ज कराए बगैर वहां से चला गया। हमले के पीछे प्रेम त्रिकोण को वजह माना जा रहा है। दोपहर लगभग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:30 PM (IST)
        

'रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना प्राथमिकता'

झूसी, इलाहाबाद : ग्रामीणों को पानी, बिजली और बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। फूलपुर संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव यत्‍‌न किए जाएंगे। यह बाते फूलपुर क्षेत्र से भाजपा सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने कहीं। वे रविवार को सरोज विद्याशंकर इंटर कालेज में अपने सम्मान समारोह में लोगों को संबोधित कर थे। उन्होंने कहा कि किसानों को राहत देने लिए इलाहाबाद को सूखाग्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:23 PM (IST)
        

रूठा मानसून अब जाने को तैयार

अनिल त्रिगुणायत, इलाहाबाद : अबकी साल बारिश ने खूब बेरुखी दिखाई। किसानों के साथ-साथ आमजन भी भीषण गरमी झेलते रहे और अच्छी बारिश का इंतजार करते रहे। अब प्रतीक्षा भी खत्म होने वाली है क्योंकि रूठे मानसून ने इलाहाबाद से विदाई की तैयारी कर ली है। इलाहाबाद में इस वर्ष सामान्य से 50 प्रतिशत कम पानी बरसा है। जून से सितंबर तक के चार महीने ही मानसून सीजन के माने जाते हैं। इस दौरान शहर में औसतन एक हजार मिमी. ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:07 PM (IST)
        

डॉ. आलोक पीएमएस संघ के अध्यक्ष

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश प्रांतीय चिकित्सा सेवा (पीएमएस) संघ की जिला इकाई का नया अध्यक्ष डॉ. आलोक वर्मा को चुना गया है। रविवार को तेज बहादुर सप्रू अस्पताल (बेली) में मतदान के बाद उन्हें विजयी घोषित किया गया। संघ के चुनाव को लेकर कई दिन पहले से तैयारी शुरू कर दी गई थी। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को छोड़कर अन्य पदों पर पदाधिकारी निर्विरोध रूप से चुन लिए गए थे। निर्विरोध चुने गए प्रत्याशिय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:05 PM (IST)
        

झपटमारों ने महिला अधिवक्ता का पर्स छीना

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पुलिस की तमाम कवायद के बावजूद झपटमारों का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार की शाम सिविल लाइंस इलाके में लाल गिरजा घर के पास बाइक सवार तीन बदमाशों ने महिला अधिवक्ता फरीदा जलाल से बैग छीन लिया। बैग में 15000 रुपये नकद, इतने के ही आभूषण, मोबाइल फोन और टैबलेट था। बदमाशों से छीना-झपटी में फरीदा रिक्शे से गिर गई जिससे उनके घुटने व हाथ में गहरी चोटें आई हैं। सिविल ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 07:53 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें