इलाहाबाद

  • विद्यार्थियों के ज्ञान की होगी परख

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूल के छात्र-छात्राओं के ज्ञान की परख होगी। इसकी जिम्मेदारी बीस ब्लाकों में तैनात ब्लाक रिसोर्स कोआर्डिनेटर (एबीआरसी) को सौंपी गई है। प्रत्येक ब्लाक में शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन के लिए पांच-पांच ब्लाक रिसोर्स कोआर्डिनेटर की तैनाती की गई है। यह अपने क्षेत्र में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में भ्रमण कर शिक्षक व शिक्षिकाओं द्वारा पढ़ाए जा रहे विषयों की परख करेंग... और पढ़ें »

  • फूट डाल रहे हैं कुलपति : ऋचा

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:43 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू पर छात्रसंघ के पदाधिकारियों में फूट डालने का आरोप लगाया। कहा कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के खिलाफ छात्रों के आंदोलन को कमजोर करने के लिए उन्होंने छात्रसंघ उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह व महामंत्री सिद्धार्थ सिंह गोलू को मिलने के लिए बुलाया। उन्हें आर्थिक प्रलोभन व मनचाहे विषय में प्रवेश देने का प्रलोभन देकर आं... और पढ़ें »

  • छात्रों ने ट्रेन रोककर की नारेबाजी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:42 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कुलपति द्वारा ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने के विरोध में समाजवादी छात्रसभा ने प्रदर्शन किया। बुधवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से रक्सौल तक जाने वाली लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को निरंजन डाटपुल के पास रोक लिया। सीएमपी छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष पूजा मिश्रा व सपा नेता भूपेंद्र श्रीवास्तव 'पीयूष' के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन में शामिल छात्र ट्रेन के इंजन पर चढ़कर न... और पढ़ें »

  • पांच प्रदर्शनकारी भेजे गए नैनी जेल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:39 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : शिक्षा निदेशालय में मंगलवार को नौकरी मांगने आए बीएड टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने लाठी चार्ज कर खदेड़ दिया था। इस दौरान पांच युवकों व छह महिला अभ्यर्थियों को पुलिस ने हिरासत में लिया था। पकड़े गए युवकों का पुलिस ने बुधवार को शांतिभंग में चालान कर दिया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में नैनी जेल भेज दिया गया। महिलाओं को सिविल लाइंस थाने की पुलिस... और पढ़ें »

  • पहले बनाई दूरी, दबाव में आए साथ

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:36 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में ऑफलाइन विकल्प को लेकर बुधवार का घटनाक्रम किसी रहस्य से कम नहीं रहा। आंदोलन को लेकर पदाधिकारियों में एकता का अभाव दिखा। मंगलवार को पदाधिकारियों द्वारा कुलपति कार्यालय पर आमरण अनशन पर बैठने की घोषणा की गई थी लेकिन शुरुआत में मोर्चा सिर्फ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने संभाला। उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह व महामंत्री सिद्धार्थ सिंह नहीं दिखे। इसकी भनक एबीवीपी के आ... और पढ़ें »

  • दस हजार घरों में बिजली-पानी का संकट

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:35 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बेली उपकेंद्र से संबंधित इलाकों में बीते चार दिनों से बिजली और पानी को लेकर हाहाकार मचा है। सुबह ही बिजली काट दी जाती है। इसके चलते दिनभर लोगों को गर्मी में तड़पना पड़ता है। पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है, सो अलग। देर शाम बिजली आने के बाद ही राहत मिलती है। समस्या से करीब दस हजार घर प्रभावित हैं। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि मरम्मतीकरण के चलते बिजली कटौती की जा रही है। बेली उपकेंद... और पढ़ें »

  • रात में नरमी, दिन में गर्मी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:34 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : मंगलवार को आधी रात के बाद बदला मौसम ज्यादा देर तक उपस्थित नहीं दर्ज करा पाया और बुधवार को दोपहर में तपिश ने फिर असर दिखाना शुरू कर दिया। सुबह छाये रहे बादल अचानक न जाने कहां चले गए। तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में पारा फिर चढ़ेगा। अपै्रल में गर्मी ने जो रफ्तार पकड़ी है उस पर लगाम लगते नहीं दिख रही। पिछले एक पखवाड़े पर नजर डालें तो पारा... और पढ़ें »

  • मेडिकल कॉलेज के हॉस्टलों पर बढ़ी निगरानी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : मोतीलाल लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में छात्र के साथ रैगिंग मामले ने तूल पकड़ लिया है। घटना को गंभीरता से लेते हुए कॉलेज प्रशासन ने अब कड़ाई शुरू कर दी है। हॉस्टलों पर विशेष नजर रखी जा रही है। बिना आइकार्ड अब कोई भी छात्र हॉस्टल में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसके अलावा मुख्य गेट पर गार्ड की तैनाती की जा रही है जो आने-जाने वाले छात्रों पर नजर रखेंगे। वार्डनों को छात्रों की गतिविधियों पर नजर र... और पढ़ें »

  • एमी एडमिन साफ्टवेयर से रेलवे परीक्षा में सेंधमारी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शेय¨रग साफ्टवेयर एमी एडमिन 3.5 के जरिए आरआरबी परीक्षा में नकल कराई गई। इलाहाबाद और आगरा में पकड़े गए भर्ती रैकेट ने इसका प्रयोग किया था। एसटीएफ की जांच में पहले भी इसका खुलासा हो चुका है। इसके बावजूद इस पर लगाम नहीं लगी। रेलवे की परीक्षा में भर्ती रैकेट की सेंधमारी रोकने के लिए पिछले साल आनलाइन परीक्षा कराने का फैसला किया गया था। इस व्यवस्था को लेकर रेलवे के अधिकारी काफ... और पढ़ें »

  • प्रेमी की सगाई होने पर युवती ने किया आत्मदाह

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    हंडिया, मंड़वा, इलाहाबाद : सरायममरेज थाना क्षेत्र के सेवना की ऊषा विश्वकर्मा ने बुधवार को प्रेमी की सगाई होने पर घर के अंदर आत्मदाह कर लिया। गंभीर रूप से झुलसने के कारण युवती की घर में ही मौत हो गई है। प्रेमी मृतका का चचेरा भाई था। रिश्तों की लाज रखने के लिए युवक की सगाई परिजन दूसरी जगह कर रहे थे। घटना के बाद युवती के पिता ने प्रेमी कमलेश विश्वकर्मा के खिलाफ सरायममरेज थाने में मामला दर्ज कराया है। ... और पढ़ें »

  • बच्चों व महिलाओं का टीकाकरण सात से

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : मिशन इन्द्रधनुष के तहत दो सात वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सात से 13 मई तक विशेष अभियान चलेगा। इस अभियान की सफलता को सीडीओ अटल कुमार राय ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। सीडीओ ने कहा कि इस टीकाकरण अभियान के दौरान खासकर हाई रिक्स एरिया, ईट भट्ठे, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, मलिन बस्तियों, धुमन्तू परिवारों के बच्चों एवं गर्भवती मह... और पढ़ें »

  • समाज सुधारक हैं शिक्षक : मैत्रेय

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : आपका पेशा सरकारी नौकर का नहीं है, बल्कि समाज सुधारक का है। समाज को आपसे बहुत अपेक्षाएं हैं। आप जैसा चाहोगे समाज उसी दिशा में आगे बढ़ेगा। ऐसे में जरूरत है सही दिशा में काम करने की। प्रयाग संगीत समिति में बुधवार को आयोजित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला में सेवानिवृत्त आइएएस राकेश मैत्रेय ने यह बातें कहीं। कहा कि शिक्षक... और पढ़ें »

  • एमसीआइ टीम ने लिया सुविधाओं का जायजा

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) की तीन सदस्यीय टीम बुधवार को मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज पहुंची। टीम ने एसआरएन, चिल्ड्रेन और एमडीआइ अस्पतालों की व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही मेडिकल छात्र-छात्राओं को मिलने वाली सुविधाएं भी परखी। टीम का मुख्य फोकस था कि एमबीबीएस में बढ़ी 50 सीटों के हिसाब से सुविधाएं बढ़ी हैं कि नहीं। सदस्यों का कहना था कि मेडिकल कॉलेज में सिर्फ सीटें बढ़ाने स... और पढ़ें »

  • एकमुश्त प्रीमियम को जीवन शिखर बेहतर विकल्प

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने कहा कि जो ग्राहक एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करके एलआइसी का लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए जीवन शिखर योजना बेहतर विकल्प है। इस योजना का लाभ केवल पांच दिन तक और मिल सकता है। बुधवार को सिविल लाइंस स्थित एलआइसी कार्यालय में प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि अपनी आकर्षक विशेषताओं के कारण जीवन शिखर योजना बहुत लोकप्रिय ह... और पढ़ें »

  • मेधावी छात्र किए गए पुरस्कृत

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : ब्वायज हाईस्कूल और जूनियर स्कूलों का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह बुधवार को हुआ जिसमें नर्सरी से कक्षा पांच तक के छात्र पुरस्कृत किए गए। इसके पूर्व जूनियर स्कूल के छात्रों ने मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्कूल गायन समूह ने मधुर गीत के जरिए श्रोताओं में उत्साह भरा। प्रेप के छात्रों ने 'बीएचएस टॉय शॉप' नामक एक संगीतमय नाटक प्रस्तुत किया। कक्षा एक के छात्रों ने लोकप्रिय गीत... और पढ़ें »

  • खूब खाइये प्याज, नहीं निकलेंगे आंसू

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:01 AM (IST)

    रमेश यादव, इलाहाबाद : पिछले साल प्याज के भाव 80 रुपये किलो तक पहुंच गए थे। ऐसे में आम जनता बिना प्याज खाए ही आंसू बहाने को मजबूर थी। इस बार ऐसा नहीं होगा। अब आंसू को भलू जाएये और खूब प्याज खाइये क्योंकि इस साल प्याज का भारी उत्पाद और आवक होने पर दाम बहुत अधिक नहीं उछलने वाले हैं। बात मुंडेरा सब्जी मंडी की करें तो वहां आठ रुपये किलो तक प्याज बिक रही है। हालांकि फुटकर बाजार में पहुंचते-पहुंचते प्याज... और पढ़ें »

  • आलू को सोरांव में बनेगा उच्च गुणवत्ता केंद्र

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:01 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : जिले और आसपास के जनपदों के किसानों को आलू के गुणवत्तापूर्ण बीज के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर टकटकी नहीं लगानी होगी क्योंकि आलू की उम्दा फसल तैयार करने के लिए सोरांव में उच्च गुणवत्ता केंद्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फार पोटैटो) की स्थापना होने वाली है। इसके लिए जिला उद्यान विभाग ने ओडिशा के भुवनेश्वर से डीपीआर (डिलेट प्रोजक्ट रिपोर्ट) भी मंगवा लिया है। 40,000 टन बीज की जरूरत रबी ... और पढ़ें »

  • फेसबुक पर प्रियंका दीदी कमिंग सून

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:14 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद: सूबे में कांग्रेस की नाव पार कराने के लिए पीके आए हैं, लेकिन लगता नहीं कि कांग्रेसियों को उन पर यकीन है। शायद इसीलिए इलाहाबाद से एक बार फिर प्रियंका गांधी के नाम की गुहार लगी है यह आवाज उठी है फेसबुक पर। इसे 24 घंटे में ही साढ़े तीन हजार से अधिक लोगों ने शेयर किया है। लोकसभा चुनाव 2014 से पहले शहर कांग्रेस के दो युवा नेताओं हसीब अहमद और श्रीश चंद दूबे ने प्रियंका को कांग्रेस की बा... और पढ़ें »

  • मुझे जेल भिजवाने में केंद्र व प्रदेश सरकार एकराय

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:09 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : वाराणसी के पिंडरा से कांग्रेस विधायक अजय राय का मंगलवार को जिले में पार्टीजनों ने स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की सपा सरकार व केंद्र की सरकार ने एकराय होकर उन्हें जेल भिजवाया था। वह पिछले साल वाराणसी में मूर्ति विसर्जन को लेकर भड़की ¨हसा के सिलसिले में फतेहगढ़ जेल में बंद थे। हाईकोर्ट के आदेश पर उन्हें रिहा किया गया है। उनके साथ मिर्जापुर के विधायक ललितेश पति त्रिपा... और पढ़ें »

  • आंदोलनों ने बढ़ाई पुलिस की परेशानी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:08 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : शहर में छात्र आंदोलनों ने पुलिस की परेशानी बढ़ा दी है। कानून-व्यवस्था को बिगड़ने से रोकने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले भर की फोर्स लगा दी गई है। पुलिस कभी विश्वविद्यालय तो कभी शिक्षा निदेशालय की दौड़ लगा रही है। सुबह से लेकर देर रात तक पुलिस नाराज छात्रों को समझाने और शांत कराने में जूझ रही है। इससे जहां विवेचनाएं लंबित हो रही हैं वहीं घटनाओं के अनावरण में समस्या उत्पन्न... और पढ़ें »

(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें