Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

जनहित जागरण...चट्टानों में पैदा कर दी राहें

जासं, इलाहाबाद : फौलादी हैं सीने अपने, फौलादी हैं बाहें, हम चाहें तो पैदा कर दें चट्टानों पर राहें। पुरानी फिल्म 'नया दौर' के इस गाने के बोल भले ही आज सुनने को कम मिलें, पर फिल्म की कहानी की झलक यमुनापार के पठारी क्षेत्र में देखने को मिल रही है। मजदूर संगठित हुए हैं, अधिकारों को लेकर। सजग हुए योजनाओं को लेकर और चैतन्य हुए हैं सामाजिक ताने बाने को लेकर। बना ली हैं पत्थर की चट्टानों में राहें। उनको ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:17 PM (IST)
        

टूटेगी अंग्रेजों के जमाने की मलाका जेल

जासं, इलाहाबाद : एसआरएन अस्पताल परिसर स्थित अंग्रेजों की जमाने की जेल मलाका जेल अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगी। इसको तोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया है। शासन द्वारा यहां मरीजों की सुविधा के लिए सुपर स्पेशियालिटी ब्लॉक बनाया जाएगा। कुछ दिनों पहले तक यहां पीडब्लूडी ने अपना गोदाम बना रखा था। स्वतंत्रता संग्राम की कहानी बयां करने वाली मलाका जेल जल्द ही यादों में सिमटकर रह जाएगी। जेल का काफी हि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:04 PM (IST)
        

45 हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे एसएसई की परीक्षा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) इलाहाबाद द्वारा एसएसई (सीनियर सेक्शन इंजीनियर) पद पर भर्ती के लिए रविवार को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इलाहाबाद, आगरा, लखनऊ में होने वाली यह परीक्षा एसटीएफ की निगहबानी रहेगी। इसके लिए आरआरबी ने भी तैयारी कर ली है। आरआरबी इलाहाबाद रविवार को एसएसई में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। मार्च 2014 में जारी विज्ञापन में जेई के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:52 PM (IST)
        

नए साल में तीन नई आवासीय योजनाएं

जासं, इलाहाबाद : शहरियों को नए साल में इलाहाबाद विकास प्राधिकरण तीन नई आवासीय योजनाओं का तोहफा देने जा रहा है। एक आवासीय योजना की डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा चुका है, जबकि दो पर मंथन चल रहा है। तीनों आवासीय योजनाएं मध्यम वर्ग लोगों के लिए होंगी। शेल्टर फीस की जगह तीन हजार वर्ग मीटर और उससे ज्यादा भूमि पर बनने वाली ग्रुप हाउसिंग में बिल्डरों को 10 फीसद मकान ईडब्ल्यूएस और इतने ही एलआइजी बनाने का आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:51 PM (IST)
        

बीएचएस के छात्रों को दौड़ाकर पीटा, हंगामा

अराजकता : बाइक टकराने को लेकर शुरू हुआ था झगड़ा, हमलावरों ने शिक्षकों की आंखों में धूल झोंका स्कूल में घुसकर कई छात्रों को धुना, खलबली ....... जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जागृति अस्पताल के सामने बाइक टकराने को लेकर हुए विवाद के बाद कुछ युवकों ने ब्वॉयज हाईस्कूल (बीएचएस) के कई छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। जान बचाकर छात्र स्कूल के अंदर भागे तो हमलावर वहां भी पहुंच गए और उनकी धुनाई शुरू कर दी। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:49 PM (IST)
        

बर्निग ट्रेन बनने से बची ज्ञानोदय एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आइआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन कारपोरेशन) की पूर्वोत्तर राज्यों का पर्यटन कराने जा रही ज्ञानोदय एक्सप्रेस शुक्रवार को बर्निग ट्रेन बनने से बच गई। पैंट्री कार में रखे गए सिलिंडरों में लीकेज पर कर्मचारियों ने उसमें आग नहीं जलाई। इलाहाबाद जंक्शन पहुंचने पर सिलिंडरों को उतारा गया। साथ ही पैंट्री कार की सारी वाय¨रग काटी गई। ट्रेन में बैठे यात्रियों को आइआरसीटीसी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:46 PM (IST)
        

रेलमंत्री कहेंगे 'हैप्पी बर्थडे टू यू'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रेल मंत्री देशभर के विभिन्न रेल मंडलों में कार्यरत अपने स्टॉफ से जुड़ने जा रहे हैं। इसके लिए रेलवे सभी कर्मचारियों का डाटा बेस तैयार करने जा रहा है। इसमें प्रत्येक रेल कर्मचारी का सीयूजी मोबाइल नंबर व जन्म तिथि भी मांगी जा रही है। अगले वर्ष की शुरुआत से कर्मचारी को रेलमंत्री की ओर से हैप्पी बर्थ डे टू यू का मैसेज भेजा जाएगा। रेलवे प्रशासन अपने सभी कर्मचारियों की 'कुंडली... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:09 PM (IST)
        

मंत्रोच्चार के बीच हुआ गंगा पूजन

जासं,इलाहाबाद : शुक्रवार को संगम तट वैदिक मंत्रों से गूंज उठा। कमिश्नर और जिलाधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने तीर्थ पुरोहितों की अगुवाई में मंत्रोच्चारण के बीच गंगा का पूजन कर माघ मेला के सकुशल संपन्न होने की कामना की। माघ मेला के पूर्व जिला प्रशासन की ओर से परंपरागत रूप से गंगा पूजन किया जाता है। स्थानीय तीर्थ पुरोहितों की अगुवाई में प्रशासनिक अधिकारी मां गंगा का पूजन करते हैं। शुक्रवार को स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:02 PM (IST)
        

लाल गिरजाघर को बनने में लगे थे 20 साल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मसीही समुदाय के लोग क्रिसमस की तैयारी में जुट गए हैं। चर्चो की रंगाई-पुताई का काम अंतिम दौर में पहुंच चुका है। खासकर पुराने चर्चो में कुछ अधिक तैयारी की जा रही है। कानपुर रोड पर स्थित लाल गिरजाघर (सेंट्रल मेथोडिस्ट चर्च) ऐसा ही चर्च है जिनकी गिनती देश के प्रमुख चर्चो में होती है। यह शहर का एकमात्र मेथोडिस्ट चर्च है। इसका निर्माण 1877 में मेथोडिस्ट मिशनरी ने कराया था। इस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 04:07 AM (IST)
        

गंगा में उतरा रहीं लाशें, अनजान बने अधिकारी

जासं, इलाहाबाद : पतितपावनी गंगा की धारा में 48 घंटे से दो लाशें फंसी हुई हैं, पर उन्हें वहां से हटाने की जहमत कोई नहीं उठा रहा है। अधिकारी अंजान बने हुए हैं तो कर्मचारी संवेदनहीन। जल पुलिस सबकुछ देखते हुए भी अनदेखी की कोशिश कर रही है। सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों की इस कर्तव्यहीनता का खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है। एक तो गंगा का जल बेहद प्रदूषित, दूजे बहती लाशें। माघ मेले के लिए ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 04:06 AM (IST)
        

याद किए गए जस्टिस कृष्णा अय्यर

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : सामाजिक न्याय के पैरोकार और पद्म विभूषण से अलंकृत विश्वविख्यात न्यायविद जस्टिस कृष्णा को गुरुवार को यहां विधि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने याद किया। इस अवसर पर आयोजित एक संगोष्ठी में न्यायमूर्ति आरएसआर मौर्य ने कहा कि जस्टिस अय्यर ने दांडिक न्याय शास्त्र में आमूलचूल परिवर्तन कर नए मानक स्थापित किए। नि:शुल्क विधिक सहायता की अवधारणा उनकी व्यापक सोच की परिचायक थी। प्रेस क्लब मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 04:06 AM (IST)
        

'कद' छोटे, काम करामाती

संजय कुशवाहा, इलाहाबाद : किसी दार्शनिक ने कहा है इंसान परिस्थितियों का दास होता है। यमुनापार के दर्जनों गावों के लोगों पर भी यह बात लागू होती है। इन गांवों में न पीने को स्वच्छ पानी है, न रोजी है और न रोजगार है। पर इन्हीं परिस्थितियों के बीच कुछ किशोरों और बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता और शिक्षा को अपना मिशन बना लिया है। बेशक कदम छोटे हैं पर असर दूरगामी है। एक साल पुरानी जलाई गई इस लौ की रो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

माघ मेला-- अभी तक तीस शिविर बने, बनने हैं दो हजार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माघ मेले में जहां दो हजार शिविर बनने हैं वहीं अब तक मात्र 30 शिविर ही लग पाए हैं। मेला प्रशासन संस्थाओं को पर्ची काटने का काम सुस्त रफ्तार से कर रहा है। इसी का नतीजा है कि अभी तक महज तीस संस्थाओं के शिविर लगे हैं। शिविर लगा रही कंपनी के अधिकारियों के अनुसार अभी तक डेढ़ सौ आश्रमों की पर्ची आई है। संस्थाओं को भूमि आवंटन होने पर मेला प्रशासन उन्हें पर्ची काटता है। पर्ची ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

जलीय जंतुओं व पक्षियों की मौत की वजह बताएगा इविवि

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : त्रिवेणी के तट पर तमाम बेजुबानों की जान जाने के बाद अब प्रशासन जागा है। गंगा के जलीय जंतु या फिर प्रवासी पक्षियों के यहां मरने की वजह जानने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि कुछ घंटों में ही इस नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा कि मौत की वजह क्या थी। इसमें प्रशासन की मदद इलाहाबाद विश्वविद्यालय का प्राणि विज्ञान विभाग करेगा। इसके लिए एक कमेटी बना दी गई है। कई वर्षो से मा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

डिबार कॉलेज को बनाया परीक्षा केंद्र

जासं, इलाहाबाद : तमाम कोशिशों के बाद भी दागी स्कूल बोर्ड परीक्षा का केंद्र बन रहे हैं। इसमें शुरुआती स्तर पर ही गड़बड़ी हो रही है यानी जिला स्तर पर ही ऐसे कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रस्तावित किया जा रहा है, जो पहले से डिबार रहे हैं। इससे परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़े होना लाजिमी है। वैसे जिला स्तर की गड़बड़ी को फिलहाल मंडल स्तर की कमेटी ने सुधारने का प्रयास किया है, लेकिन गेंद शासन के पा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

ज्ञान के नए दीप जगाएगी 'ज्ञानोदय'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पंख लगाने के लिए रेलवे ने पहल शुरू कर दी है। देश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों को साझा करने के उद्देश्य के तहत शोधार्थियों को लेकर पहली ट्रेन ज्ञानोदय एक्सप्रेस गुरुवार को पूर्वोत्तर के लिए रवाना हो गई। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस ट्रेन में दिल्ली विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध महाविद्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

फिर शुरू होंगे प्रधानाचार्य पदों के साक्षात्कार

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : विवादों में रहे माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य पदों का साक्षात्कार फिर शुरू होगा। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने इसके लिए 12 जनवरी की तिथि तय की है। इस बार लखनऊ, वाराणसी, आजमगढ़, इलाहाबाद के पदों के साक्षात्कार होंगे। बोर्ड के सचिव ने बताया कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रदेश में माध्यमिक विद्यालयों के रिक्त पदों पर लंबे समय से नियुक्ति नहीं की जा सक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:29 PM (IST)
        

झूंसी की ओर खिसका संगम

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : एक तो गंगा में जल कम, दूसरे इसका रंग लाल। इनके दूर चले जाने से एक नई समस्या खड़ी हो गई है। पिछले वर्ष तक किले के समीप से बहने वाली यह पवित्र नदी इस वर्ष बिल्कुल झूंसी गाव के समीप से बह रही हैं। जाहिर है कि माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा में डुबकी लगाने के लिए काफी लंबी पदयात्रा करनी पड़ेगी। मेले की असली रौनक भी झूंसी क्षेत्र में ही देखने को मिलेगी। रही बात संग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:09 PM (IST)
        

एहतराम इस्लाम को 'अदम गोंडवी सम्मान'

जासं, इलाहाबाद : वरिष्ठ शायर एहतराम इस्लाम को प्रथम अदम गोंडवी स्मृति सम्मान से नवाजा गया है। नया कस्बा के तत्वावधान में गुरुवार को निराला सभागार में प्रख्यात साहित्यकारों के बीच इन्हें यह अवार्ड दिया गया। प्रसिद्ध कवि व शायर अदम गोंडवी की स्मृति में (पुण्य तिथि के अवसर पर) 'अदम गोंडवी: व्यक्तित्व व कृतित्व' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वरिष्ठ आलोचक रविनंदन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि गोंडवी ने श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:03 PM (IST)
        

सोनल का दिमाग निकला सबसे तेज

जासं, इलाहाबाद : आम लोगों को न्यूरो साइंस की ओर प्रेरित करने के लिए किशोर-किशोरियों को माध्यम बनाया गया है। उन्हें न्यूरो से जुड़ी बीमारियों की जानकारी दी गई साथ ही उनके मस्तिष्क का मापन भी किया गया। इसमें किशोरी सोनल सिंह ने बाजी मारी है। अब वह अहमदाबाद में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने ज्ञान का परचम लहराएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के व्यावहारिक एवं संज्ञानात्मक केंद्र (सीबीसीएस) की ओ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:17 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें