इलाहाबाद

  • 'दक्षिण के योगदान को किया जाए स्वीकार'

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:58 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : भारतीय इतिहासकारों ने वृहत्तर भारत की कल्पना में दक्षिण-पूर्व एशिया की संस्कृति को भारतीय संस्कृति का अंग बताया था। लेकिन अभी भी दक्षिण भारत के उस विशेष योगदान को स्वीकार नहीं किया है, जिसने दक्षिण पूर्व एशिया की संस्कृति को आगे बढ़ाया। यह बातें गुरुवार को भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रो.दयानाथ त्रिपाठी ने कहीं। प्रो.त्रिपाठी ने इलाहाबाद संग्रहालय म... और पढ़ें »

  • संतों की ललकार, मठ-मंदिर छोड़े सरकार

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:57 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : धर्म के जरिए आम इंसान को सदाचार का पाठ पढ़ाने वाले संत देश की आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक व्यवस्था से व्यथित नजर आए। देश के प्राचीन मठ-मंदिरों में सरकारी अधिग्रहण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे मुक्त करने की एकस्वर में आवाज उठाई। मौका था माघ मेला क्षेत्र के दंडी स्वामीनगर में सनातन धर्म संसद का। दंडी संन्यासी समिति के संरक्षक स्वामी महेशाश्रम के संयोजन में बैठी धर्म संसद की अध्यक्ष... और पढ़ें »

  • सोनिया का दौरा टला, लौटी एसपीजी

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:52 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : काग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अब इलाहाबाद नहीं आएंगी। उनका दौरा टल गया है। इसके पीछे तमाम बातें की जा रही हैं। बुधवार की रात इसकी सूचना मिलने के बाद शहर में डेरा डाले एसपीजी टीम भी वापस लौट गई। सोनिया गांधी के आने की आहट से स्वराज भवन, आनंद भवन और कमला नेहरू स्मारक अस्पताल में तैयारियां शुरू हो गई थीं। कांग्रेस अध्यक्ष का इलाहाबाद आने का कार्यक्रम अचानक बना था। इसकी जानकारी तब हु... और पढ़ें »

  • सेंसर करेंगे शहर में प्रदूषण से सावधान

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:51 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : प्रदेश के दस सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार इलाहाबाद को आने वाले दिनों में प्रदूषण से निजात मिल सकती है। अमेरिकी कंपनी के तकनीकी सहयोग से ये काम अधिकारी आसानी से कर सकेंगे। इसी सिलसिले में इलाहाबाद आई अमेरिकी टीम ने बुधवार को ट्रिपल आईटी और एमएनएनआईटी के विशेषज्ञों से वार्ता की। स्मार्ट सिटी के लिए अमेरिकी कंपनी आईबीएम ने इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को तकनीकी सहयोग उपलब्ध करान... और पढ़ें »

  • सपा बागी को मिला पहला प्रमाणपत्र

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:48 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : ब्लाक प्रमुख चुनाव में परिणाम की घोषणा होने के बाद सभी प्रत्याशी प्रमाणपत्र लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के पास पहुंचे। सबसे पहला प्रमाणपत्र सपा की बागी प्रत्याशी को मिला। मऊआइमा से जीते भाजपा के एकमात्र प्रत्याशी ने भी शुरूआत में ही प्रमाणपत्र लिया। जबकि दूरदराज से आने वाले प्रत्याशी देर से प्रमाणपत्र लेने के लिए पहुंचे। चुनाव में भले ही समाजवादी पार्टी ने बाजी मार ली हो, ल... और पढ़ें »

  • इविवि में ओएसडी की नियुक्ति पर बखेड़ा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:47 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कुलपति द्वारा की गई पहली नियुक्ति ही विवादों में आ गई है। कुलपति ने कुछ दिन पहले ओएसडी (आफिसर्स ऑन स्पेशल ड्यूटी) की नियुक्ति की थी, छात्रसंघ की अध्यक्ष ऋचा सिंह ने उसे नियम विरुद्ध बताया है। उन्होंने कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू द्वारा ओएसडी अमित सिंह की नियुक्ति के खिलाफ मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री प्रो. राम शंकर कठेरिया से लिखित शिकायत की है। ऋचा ने न... और पढ़ें »

  • दारोगा को दौड़ाया, एंबुलेंस चालक को पीटा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:46 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बहादुरपुर ब्लाक में बवाल के दौरान गोली लगने से मौत के आगोश में समाए देवेंद्र के परिजनों ने एसआरएन अस्पातल में जमकर हंगामा किया। गुस्साए लोगों ने शव लेकर आए एसआई संजय सिंह से मारपीट कर उन्हें दौड़ा लिया। जान बचाने को दारोगा एसआरएन पुलिस चौकी में घुस गए। इसके बाद भीड़ ने एंबुलेंस चालक को जमकर पीटा। बाद में फोर्स के पहुंचने पर मामला शांत हुआ। बहादुरपुर में बवाल के दौरान हंडिया के डुप... और पढ़ें »

  • सिपाही व दबंग की धमकी से हंगामा, तोड़फोड़

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:43 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : सिविल लाइंस में एक दबंग और उसके साथी सिपाही ने मोहल्ले के लोगों को धमकी दे दी। इससे हंगामा हो गया। नाराज लोगों ने संगम पैलेस के समीप दुकानों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इससे अफरा-तफरी मच गई। गुस्साए लोगों ने सुभाष चौराहे पर चक्काजाम कर हंगामा किया। भीड़ दबंग और सिपाही के खिलाफ कार्रवाई की जिद पर अड़ी थी। आश्वासन देकर पुलिस ने मामला शांत कराया। सिविल लाइंस के होटल कान्हा श्याम के सामने ग... और पढ़ें »

  • 'शिक्षित नारी करेगी अधिकारों की रक्षा'

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:41 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : स्त्रियों को पुरुषों के समान अधिकार व सम्मान मिले बिन नारी सशक्तिकरण की परिकल्पना अधूरी ही रहेगी। इसके लिए जरूरी है कि हर नारी शिक्षित हो। उक्त बातें न्यायमूर्ति सुधीर नारायण ने युवा संवाद एक पहल संस्था द्वारा बुधवार को निराला सभागार में आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि कही। नारी सशक्तिकरण पर आयोजित संगोष्ठी में उन्होंने आगे कहा कि शिक्षित नारी ही अपने अधिकारों के प्रति जागरूक... और पढ़ें »

  • जगतपुर रेलवे फाटक पर फूंकी गई दमकल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:40 AM (IST)

    उतरांव, इलाहाबाद : बहादुरपुर ब्लाक में बवाल करने के बाद उपद्रवियों ने उतरांव थाना क्षेत्र के जगतपुर रेलवे क्रासिंग पर भी उत्पात मचाया। शाम करीब छह बजे रेलवे क्रासिंग के पास पहुंची उपद्रवियों की भीड़ को पता था कि बहादुरपुर के लिए हंडिया से दमकल की एक गाड़ी भेजी जा रही है। दमकल को रोकने के लिए भीड़ ने जबरन फाटक बंद कराकर रेलवे कर्मी से चाभी ले ली। इसके बाद दमकल को घेरकर आग के हवाले कर दिया। इसके बाद उप... और पढ़ें »

  • बहादुरपुर बवाल में तीन सौ पर एफआइआर

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:38 AM (IST)

    जासं,इलाहाबाद : बहादुरपुर में हुए बवाल में सरायइनायत थाने व उतरांव थाने में 30 नामजद व तीन सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ देर रात मामला दर्ज हुआ। सरायइनायत थाने में बवाल करने वाले दोनों पक्ष एक दूसरे पर बवाल करने का आरोप लगाते रहे। सरायइनायत थाने में बुधवार की देर रात करीब 12 बजे पुलिस ने बहादुरपुर ब्लाक में हुए बवाल की रिपोर्ट दर्ज कर ली। 20 नामजद व डेढ़ सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ पथराव, आगजनी, तोड़फोड़... और पढ़ें »

  • विधायकों की हनक से टूटा खाकी का इकबाल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:37 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : पंचायत चुनाव में तेवर में दिखने वाली पुलिस बुधवार को बौनी दिखी। बहादुरपुर बवाल के दौरान पुलिस बेबस नजर आई। पुलिस न तो वह सपा विधायकों को रोक सकी, न ही भीड़ को। यही कारण था कि बवाल बढ़ता गया। सपा के दो विधायकों को चुनाव से दूर रखने की बहुत कोशिश हुई लेकिन पुलिस की एक नहीं चली। बहादुरपुर ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव में बवाल होने की आशंका खुफिया तंत्र ने पहले ही जता दी थी। इसको भांपते ह... और पढ़ें »

  • शोरशराबे से हड़बड़ाई पुलिस और हो गया बवाल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:34 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बहादुरपुर में हुए बवाल में पुलिस की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। ब्लाक दफ्तर के बाहर राजकुमार सिंह व अरुणेंद्र सिंह के समर्थकों के बीच सुबह से ही हूटिंग चल रही थी। इससे माहौल बिगड़ रहा था लेकिन पुलिस भांप नहीं पाई। दोनों पक्षों के समर्थक उग्र होते हुए शोरशराबा अचानक तेज हुआ तो बौखलाई पुलिस ने लाठी भांजकर चुप कराने की कोशिश की। इससे स्थिति बिगड़ गई और बवाल, आगजनी, पथराव होने लगा। बहाद... और पढ़ें »

  • कालिख के साथ लगे खून के धब्बे

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:31 AM (IST)

    श्रीनारायण मिश्र, इलाहाबाद: पुलिस प्रशासन और चुनाव आयोग भले ही ब्लाक प्रमुख चुनाव को निष्पक्ष करार दे लेकिन इस चुनाव में बार बार दाग लगते रहे। पहले प्रत्याशी को धमकाने वाला थानाध्यक्ष का ऑडियो वायरल हुआ, फिर मिर्जापुर में एक बीडीसी को अगवा करने का प्रयास किया गया। मतदान के दिन तो हद हो गई, एक जान चली गई। अधिकारी से लेकर कई लोग घायल हुए। ब्लाक प्रमुख पद के लिए नामांकन के बाद से ही तंत्र की निष्पक... और पढ़ें »

  • छह घंटे अराजकता के साए में रहा हनुमानगंज

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:29 AM (IST)

    हनुमानगंज, इलाहाबाद : गंगापार का हनुमानगंज इलाका बुधवार को करीब छह घंटे तक अराजकता के साए में रहा। पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी से अफरातफरी मची रही। कुछ ही पलों में बाजार बंद हो गए। अनहोनी की आशंका से भयभीत महिलाएं घरों में दुबक गई। करीब तीन घंटे तक पुलिस और प्रत्याशी समर्थकों के बीच ओल्ड जीटी रोड पर गुरिल्ला युद्ध चला। इससे इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग कई घंटे तक बाधित रहा। बाद में फोर्स ने पहुंच बल प्रयोग क... और पढ़ें »

  • प्रयाग पहुंची बुलंदशहर की चिंगारी

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:59 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बुलंदशहर की जिलाधिकारी बी चंद्रकला के खिलाफ फूटी चिंगारी की आंच बुधवार को इलाहाबाद भी पहुंच गई। कांग्रेसियों ने मामले में प्रदेश सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए मुख्यमंत्री का पुतला फूंका जबकि भाजपाइयों ने बैठक कर पत्रकारों से बदसलूकी की निंदा की। बुलंदशहर प्रशासन की करतूत के खिलाफ प्रदेश के तमाम जिलों में आवाज बुलंद हो रही है। विरोध की इस आवाज की गूंज बुधवार को इलाहाबाद में भी ... और पढ़ें »

  • पीजी प्रवेश परीक्षा भी हो ऑफलाइन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:59 AM (IST)

    इलाहाबाद : छात्रों की मांग स्वीकार करते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन कराने पर सहमति प्रदान कर दी है। अब स्नातक की तरह परास्नातक, विधि व शोध प्रवेश परीक्षा में भी ऑफलाइन परीक्षा की मांग उठने लगी है। छात्रनेता अक्षय भट्ट ने चेतावनी दी है कि सभी प्रवेश परीक्षाओं में ऑफलाइन विकल्प न मिला तो फिर आंदोलन शुरू करेंगे। वहीं रजनीश सिंह 'ऋषु' के नेतृत्व म... और पढ़ें »

  • सराफा व्यापारियों का विरोध, बंद रहा बाजार

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:59 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : दो लाख के बजाय पांच लाख रुपये ज्वैलरी खरीद पर पैनकार्ड अनिवार्यता की मांग को लेकर बुधवार को सराफा व्यवसायियों ने विरोध-प्रदर्शन किया। सराफा बाजार बंद रखा। हालांकि दोपहर बाद दुकानें खुल गई। बंद के कारण ढाई करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ। पैनकार्ड की सीमा बढ़ाए जाने के लिए सराफा व्यापारियों ने दोपहर में सुभाष चौराहे पर विरोध-प्रदर्शन किया। शहर में अलग-अलग स्थानों (चौक, सुभाष चौ... और पढ़ें »

  • मंत्री से मांगा रोहित के लिए न्याय

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:59 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के खिलाफ ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन 'आइसा' ने बुधवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। सीनेट हॉल के बाहर नारेबाजी करते आइसा कार्यकर्ताओं ने मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री प्रो. रामशंकर कठेरिया से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करके रोहित को न्याय देने की मांग की। साथ ही डबल एमए के लिए 80 फीसद अंक... और पढ़ें »

  • महालिक की अदाओं ने बनाया कायल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:59 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : वाद्ययंत्रों की सुरीली धुन पर बदलता चेहरे का भाव। थिरकते पांव व पल-पल में बदलती हाथ की मुद्राएं। हर अदा मोहक और अविस्मणीय। जी हां, ओडिसी नृत्यांगना पद्मश्री गीता महालिक की हर प्रस्तुति देखते ही बनी। मौका था इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में सांस्कृतिक कार्यक्रम का। बुधवार को हुए कार्यक्रम में गीता ने छात्रों के समक्ष कृष्णलीला के कालिया मर्दन... और पढ़ें »

(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें