Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

जब डीआइओएस को पहुंचाना पड़ा पेपर

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की परीक्षा में उस समय अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई जब एक परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र नहीं मिल पाया। उसे प्रश्न पत्र देने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव को भागदौड़ करनी पड़ी। काफी कोशिश के बाद प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र तक पहुंचा तो समय काफी बीत चुका था जिससे उक्त परीक्षार्थी को अतिरिक्त समय दिया गया। दरअसल सरदार पटेल इंटर कालेज सिकरो कोरांव में बुधवार को प्रथम पाली में इंट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

पार्को-चौराहों पर लगेगी सोलर लाइट

जासं, इलाहाबाद : बिजली की खपत कम करने के लिए नगर निगम प्रशासन ने शहर के दस चौराहों और 15 पार्को में सोलर लाइट लगाने का निर्णय लिया है। दूसरी ओर अवस्थापना निधि से दो नालों और 19 सड़कों के लिए फिर से टेंडर निकाले जाएंगे। अवस्थापना निधि से 1.23 करोड़ रुपये में शहर में जिन 15 पार्को का सुंदरीकरण होना है अथवा नए पार्क बनाए जाने हैं, उन पार्को में भी सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। नगर आयुक्त देवेंद्र पांडेय न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

प्रयाग की टोली, छत्तीसगढ़ की होली

इलाहाबाद : होली रंगों का पर्व है। इस पर्व को लेकर लोगों का उल्लास चरम पर है। शायद इसी कारण इसको सबसे बड़े पर्व का दर्जा प्राप्त है। खास बात यह कि रंगों के इस त्यौहार में परंपराएं भी बड़ी भूमिका निभाती हैं। इसकी एक झलक यमुनापार क्षेत्र में दिखती है। वहां छत्तीसगढ़ के हजारों मजदूर होली पर्व को अपने अंदाज में मनाते हैं। छत्तीसगढ़ की इस अनूठी होली में क्षेत्रीय लोग भी हिस्सा लेते हैं। यमुनापार इलाके म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

हरा पेड़ काटना अपशकुन

जासं, इलाहाबाद : इन दिनों हर ओर फागुनी बयार बह रही है। बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सबके ऊपर होली का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा है। घरों में चिप्स, पापड़ बनाए जा रहे हैं। रंग, पिचकारियों की खरीदारी जोरों पर है। गली-चौराहों पर होलिका जलाने के लिए लकड़ी का ढेर इकट्ठा किया जा रहा है। वैसे तो होली पर सूखी लड़की जलाने का विधान है, परंतु हर जगह हरे पेड़ों की डालियां काटकर रखी गई हैं। इसका सिलसिला कई दिनों से चल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

अबकी भद्रा की छाया से मुक्त रहेगी होलिका

जासं, इलाहाबाद : फागुन मास की पूर्णिमा तिथि पर होलिका दहन के साथ रंगों के त्यौहार होली की धूम मचेगी। होलिका दहन से वातावरण में व्याप्त विकृतियां नष्ट होंगी। मान्यता है कि इसे तापने एवं दूसरे दिन राख को माथे पर लगाने से मन-मस्तिष्क पवित्र होता है। सबसे सुखद बात यह है कि इस बार होलिका दहन पर भद्रा की काली छाया नहीं रहेगी। गुरुवार की रात होलिका दहन के बादशुक्रवार को रंग पर्व मनाया जाएगा। श्रीधर्मज्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

85 किलो मिलावटी खोवा किया गया नष्ट

जासं, इलाहाबाद : प्रशासनिक कवायद के बावजूद होली पर्व पर मिलावटखोर अपनी आदत से बाज नहीं आ रहे हैं। मिलावटी सामान बेचने वालों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने बुधवार को भी छापेमारी की। इस दौरान टीम ने 85 किलो मिलावटी खोवा नष्ट किया। साथ ही आधा दर्जन चीजों के नमूने लिए। बुधवार को खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग की टीम रानी मंडी स्थित खोवा मंडी में पहुंची। टीम ने छापे के दौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

फोटो--बच्चों की थिरकन ने मोहा मन

इलाहाबाद : कोबरा आर्मी प्राइमरी स्कूल न्यू कैंट का वार्षिकोत्सव बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर नन्हें मुन्नों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति से लोगों का मन मोह लिया। शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई। इसके बाद तो पूरी महफिल लूट ली बच्चों ने। एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों से वहां मौजूद लोगों को लोटपोट कर दिया। मंच से ही बच्चों ने भिन्न भाषाओं व सांस्कृतियों के दर्शन कराए। नन्हें पांवों ने शास... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

होली--यात्रियों से ठसाठस रहीं बसें-ट्रेने

इलाहाबाद : बसों और ट्रेनों में बुधवार को यात्रियों की भीड़ रही। यात्री जगह पाने के लिए आपस में धक्कामुक्की करते नजर आए। बहुत से लोगों ने खड़े होकर यात्रा की। गुरुवार को यात्रियों की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है। होली के त्योहार पर लोगों के घर जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार को बस अड्डे पर प्रतापगढ़, बनारस, सुल्तानपुर, रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर और रीवां जाने वाली बसें ठसाठस रहीं। यही स्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 09:25 PM (IST)
        

पाठकनामा पाठकनामा

एक नहीं दो-दो मात्राएं गुप्त जी की यह पंक्ति नारी के सन्दर्भ में कितनी सार्थक है, परन्तु यह सार्थकता समाज में कितनी प्रभावी है, यही चिन्तन का विषय है। आदि काल से ही नारी को देवी के रूप में मानकर उसकी महत्ता को स्वीकार किया गया था। परन्तु मध्य काल से नारी की अस्मिता, गौरव, अधिकार व स्वतंत्रता पर संकट आ गया। समाज में उसकी गणना को नकार दिया। फलत: अनेक प्रकार की कुप्रथाओं ने जन्म लिया। दहेज प्रथा, सत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 09:08 PM (IST)
        

छावनी परिषद के सभासदों को दिलाई गई शपथ

जासं, इलाहाबाद : छावनी परिषद के नवनिर्वाचित पार्षदों को लगभग दो महीने बाद बुधवार को शपथ दिलाई गई। मेजर जनरल प्रेम सागर ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। छावनी परिषद के सात वार्डो के लिए बीते 11 जनवरी को वोट डाले गए थे। 12 जनवरी को मतगणना के बाद विजेताओं की घोषणा की गई थी। माना जा रहा था कि अगले एक दो दिन में उन्हें शपथ दिलाई जाएगी, लेकिन किन्हीं कारणों से इसमें विलंब हुआ। इंतजार के बाद बुधव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 08:57 PM (IST)
        

सच्चे गुरु थे प्रो.सतीशचंद्र देब : अमर

इलाहाबाद : शिष्यों की भावना व समझ के अनुरूप ज्ञान देने वाला ही सच्चा गुरु होता है। प्रो. देब ऐसे ही गुरु थे जो अपने शिष्यों के मन में आंदोलन पैदा करते थे। बेबाकी, ज्ञान की गहनता और शिष्यों को अपराजेय देखना उनका अभीष्ट था। उक्त विचार प्रो.अमर सिंह ने व्यक्त किए। बुधवार को वह इलाहाबाद संग्रहालय में अपने गुरु प्रोफेसर सतीशचंद्र देब स्मृति व्याख्यानमाला में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। कहा कि प्रो. दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 08:52 PM (IST)
        

सवा माह में ढह गई नाले की दीवार

जासं, इलाहाबाद : कुछ दिन पहले ममफोर्डगंज और प्रीतमनगर क्षेत्रों में सड़क व गली निर्माण में धांधली का मामला दब गया लेकिन नगर निगम के इंजीनिय¨रग विभाग का एक और 'कारनामा' उजागर हुआ है। इंजीनिय¨रग विभाग द्वारा कटरा में लक्ष्मी टॉकीज के समीप करीब सवा महीने पहले बनाई गई नाले की पक्की दीवार पहली बारिश भी नहीं झेल सकी और ढह गई। दीवार ढहने की वजह निर्माण मानकों की अनदेखी बताई जा रही है। करीब एक लाख रुपये ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 07:10 PM (IST)
        

इलाहाबाद की टोली, छत्तीसगढ़ की होली

जासं, इलाहाबाद : होली रंगों का पर्व है। इस पर्व को लेकर लोगों का उल्लास चरम पर है। शायद इसी कारण इसको सबसे बड़े पर्व का दर्जा प्राप्त है। खास बात यह कि रंगों के इस त्यौहार में परंपराएं भी बड़ी भूमिका निभाती हैं। इसकी एक झलक यमुनापार क्षेत्र में दिखती है। वहां छत्तीसगढ़ के हजारों मजदूर होली पर्व को अपने अंदाज में मनाते हैं। छत्तीसगढ़ की इस अनूठी होली में क्षेत्रीय लोग भी हिस्सा लेते हैं। यमुनापार इ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:58 PM (IST)
        

शिक्षक नाराज, अटक सकता है परिणाम

जासं, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2015 की परीक्षा अभी चल रही है, वहीं कापियों के मूल्यांकन की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। जिलों के मूल्यांकन केंद्रों में कापियां पहुंचाने की व्यवस्था शुरू हो गई है लेकिन जिन शिक्षकों को बीते वर्ष कापियों के मूल्यांकन का पारिश्रमिक नहीं मिला, उनमें नाराजगी व्याप्त है। यह स्थिति तब है जब माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने बोर्ड परीक्षा से पहले सारा पैसा देन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:59 AM (IST)
        

डेढ़ माह बाद भी जारी न हो सकी संशोधित 'आन्सर की'

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : तीन चरणों की परीक्षा खत्म होने के बाद भी संशोधित आन्सर की न जारी होने से उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो गए हैं। आयोग ने फिलहाल इस मसले पर चुप्पी साध रखी है जिससे अभ्यर्थियों में सवालों को लेकर असमंजस बढ़ता जा रहा है। फिलहाल आयोग चौथे चरण की परीक्षा की तैयारियों में जुटा हुआ है। सूत्रों की मानें तो हाल-फिलहाल आन्सरक ी जारी होने के आसार भी नहीं है। उच्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:59 AM (IST)
        

धोखाधड़ी में फंसा सपा नेता, एफआइआर

जासं, इलाहाबाद : बैरहना के रहने वाले सपा नेता अरुण गुप्ता धोखाधड़ी मामले में फंस गए हैं। उनके खिलाफ कीडगंज थाने में धोखाधड़ी, जान से मारने की धमकी, गालीगलौज समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज हुई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। करेली थाना क्षेत्र के करेलाबाग के निवासी गोविंददास की बेटी आराधना हैं। बीते साल गोविंददास की मुलाकात बैरहना निवासी सपा नेता अरुण गुप्ता से हुई। दोनों में बातचीत हुई तो अरुण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:59 AM (IST)
        

होली पर काम करने पर अतिरिक्त भुगतान

जासं,इलाहाबाद : होली पर बसों के निर्बाध संचालन को परिवहन निगम ने प्रोत्साहन योजना लागू की है। योजना का लाभ रोडवेज कर्मियों को तीन से 11 मार्च तक मिलेगा। विशेष कारणों को छोड़ होली के दौरान कर्मचारियों की छुट्टियां प्रतिबंधित की गई हैं। होली के दौरान यात्रियों की सुविधा को देखते हुए परिवहन निगम प्रबंधन ने चालकों, परिचालकों, अन्य कर्मियों के लिए प्रोत्साहन योजना लागू की है। तीन से 11 मार्च तक लागू ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:59 AM (IST)
        

बैरहना-मधवापुर में बिजली-पानी का संकट

इलाहाबाद : बैरहना-मधवापुर इलाके में बिजली संकट मंगलवार को दूसरे दिन भी बरकरार रहा। बत्ती गुल रहने से सुबह सैकड़ों घरों में जलापूर्ति भी नहीं हो सकी। बिजली और पानी नहीं मिलने से लोग काफी परेशान रहे। बैरहना, मधवापुर, नया बैरहना और इंद्रपुरी कालोनी आदि क्षेत्रों में बिजली की समस्या रविवार रात से ही हो गई थी। सोमवार को आपूर्ति बहाल करने के लिए दिन भर अधिकारी, कर्मचारी जुटे रहे। लेकिन कभी जंफर को ठीक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:43 PM (IST)
        

विशिष्ट बीटीसी-2004 के अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता साफ

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : पिछले कई साल से नियुक्ति की बाट जोह रहे विशिष्ट बीटीसी-2004 के चयनित अभ्यर्थियों की राह अब आसान हो गई है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उनके प्रत्यावेदन पर तीन माह के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया है। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को आदेशित किया गया है। प्रदेश सरकार ने विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों के लिए पूर्व में 46189 पद विज्ञापित किए थे। इन पर नियुक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:26 PM (IST)
        

दिल्ली, पटना को होली स्पेशल ट्रेन

इलाहाबाद : यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेल प्रशासन ने दिल्ली और पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बिजय कुमार ने बताया कि ट्रेन संख्या 04117-18 इलाहाबाद-आनंद विहार टर्मिनल सुपरफास्ट होली विशेष ट्रेन आठ मार्च को इलाहाबाद से रात साढ़े आठ बजे दिल्ली जाएगी। वापसी में नौ मार्च को आनंद विहार से सुबह 7.50 बजे चलेगी। ठहराव फतेहपुर, कानपुर, अलीगढ़... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें