« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

प्रांजलि ने जीती नेशनल कैडेट चैंपियनशिप

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद की एक बेटी प्रांजलि ने राष्ट्रीय स्तर पर शहर का नाम रोशन किया है। उसने हैदराबाद में आयोजित दूसरी नेशनल कैडेट चैंपियनशिप (ताइक्वांडो) में स्वर्ण पदक जीता है। 31 जुलाई से दो अगस्त तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में शहर के सोहबतियाबाग निवासी निवेदन शिवपुरी की बेटी प्रांजलि ने भी हिस्सा लिया था। प्रांजलि का चयन 47 किलोग्राम वर्ग में हुआ था। फाइनल मुकाबले में प्रांजलि का मुकाबला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:43 AM (IST)
        

याद किए गए ¨हदी के पुरोधा राजर्षि टंडन

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : ¨हदी के उत्थान के लिए भारतरत्न राजर्षि पुरुषोत्तमदास टंडन ने जो नींव रखी, उसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। ¨हदी को बोलचाल के साथ प्रयोग में लाने का प्रयास होना चाहिए। हिंदी साहित्य सम्मेलन एवं खत्री सभा द्वारा शनिवार को भारतरत्‍‌न राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन की 134वीं जयंती समारोह की अध्यक्षता कर रहे आचार्य राधा गोविंद थोंडांम ने उक्त बातें कहीं। सम्मेलन के संग्रहालय में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:41 AM (IST)
        

इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से हो पढ़ाई

जासं, इलाहाबाद : समय बदल रहा है और टेक्नालॉजी समाज को नई दिशा की ओर ले जा रही है। ऐसे में जरूरत है कि इंडस्ट्री की जरूरत को समझते हुए पाठ्यक्रम संचालित किए जाएं। यह उम्मीद करनी चाहिए कि बैचलर ऑफ वोकेशन इन फूड टेक्नोलॉजी मीडिया स्टडीज व फैशन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम इस कसौटी पर खरे उतरेंगे। यह बात इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल के निदेशक प्रो. जीके राय ने कही। वह बी-वोक पाठ्यक्रमों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:40 AM (IST)
        

घटने लगा गंगा-यमुना का जलस्तर

जासं, इलाहाबाद : पहाड़ और मध्य प्रदेश में बारिश थमने से गंगा-यमुना का जलस्तर कम हुआ है। गंगा का पानी घाटों से हटने लगा है। जलस्तर कम होने से तटीय इलाकों के लोगों ने राहत की सांस ली है। सिंचाई विभाग के अनुसार फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 18 सेंटीमीटर, छतनाग में 34 सेंटीमीटर व नैनी में 30 सेंटीमीटर कम हुआ है। दरअसल मध्य प्रदेश और पहाड़ पर बारिश होने से गंगा-यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा था। गुरुवार को... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:31 AM (IST)
        

बसपा विधायक के घर बिजली की चेकिंग

जासं, इलाहाबाद : शहर में विद्युत विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान के क्रम में एक टीम शनिवार को करछना विधायक दीपक पटेल के म्योहाल चौराहे के समीप स्थित आवास पर जांच करने पहुंची। टीम ने मीटर की जांच की। सबकुछ ठीक मिलने पर आगे बढ़ गई। टीम ने पुलिस लाइन कालोनी में भी जांच की। वहां सात-आठ कनेक्शन अवैध पाए गए। उन कनेक्शनों को हटाकर कालोनी के मीटर से जोड़ा गया। इसके बाद टीम ने बचत विभाग, जिला पंचायत कार्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:29 AM (IST)
        

प्याज की कीमत बढ़ने पर भड़के कांग्रेसी

जासं, इलाहाबाद : प्याज की कीमत में हो रही वृद्धि के विरोध में प्रियंका गांधी यूथ बिग्रेड के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। उन्होंने नगर मजिस्ट्रेट को तीन सूत्रीय ज्ञापन भी सौंपा गया। युवा कांग्रेस नेता हसीब अहमद और श्रीशचंद्र दूबे ने कहा कि प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। खुदरा बाजार में प्याज 55 से 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है। लेकिन प्रशासन मौन हैं। कांग्रेसियों ने के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:27 AM (IST)
        

बच्चे को आलमारी में बंद कर लगाई फांसी

इलाहाबाद : नैनी थाना क्षेत्र के दूरवाणी नगर की श्रद्धा देवी पत्‍‌नी रवि कुमार सिंह ने शनिवार की रात करीब 11 बजे अपने छह माह के बच्चे को आलमारी में बंदकर फांसी लगा ली। दरवाजे की दरार से झांक कर परिजनों ने देखा तो होश उड़ गए। विवाहिता कोआपरेटिव बैंक अध्यक्ष चंद्रमोहन सिंह की बहन है। पिता शासकीय अधिवक्ता हैं। इसकी जानकारी होते ही एसपी यमुनापार आशुतोष मिश्र फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। कमरा भीतर से बंद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:25 AM (IST)
        

प्रापर्टी डीलर के घर हमला, फाय¨रग

इलाहाबाद : खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के बेनीगंज में शनिवार की शाम एक प्रापर्टी डीलर के घर दो फॉरच्यूनर से आए आधा दर्जन असलहाधारियों ने हमला बोल दिया। ताबड़तोड़ फाय¨रग से अफरा-तफरी मच गई, जान बचाकर लोग घरों के भीतर घुस गए। फाय¨रग के बाद प्रापर्टी डीलर व उसकी मां को रायफल की बट से पीटकर हमलावर भाग निकले। पुलिस छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर घटना की तफ्तीश कर रही है। बेनीगंज निवासी पुष्पेंद्र शुक्ल ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:24 AM (IST)
        

महामंडलेश्वर सच्चिदानंद की पदवी जांच के दायरे में

जासं, इलाहाबाद : संतों की तपोभूमि तीर्थराज प्रयाग एक बार फिर चर्चा में है, संतों के ही बीच। शुक्रवार को यहां महामंडलेश्वर की पदवी पाने वाले सच्चिदानंद पर उंगली उठने के बाद अखाड़ा परिषद ने उनसे जुड़े तथ्यों की पड़ताल का फैसला लिया है। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने दैनिक जागरण से कहा कि यदि मीडिया के किसी भी वर्ग में उंगली उठाई गई है तो मामले की जांच कराई जाएगी। यदि सच्चिदानंद के बारे में आपत्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:00 AM (IST)
        

मंदिरों की सुरक्षा को एंटी सबोटाज, बीडीएस तैनात

जासं, इलाहाबाद : आतंकी हमले की आशंका के बीच पुलिस श्रावण मास में किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। सावन मास में शिव मंदिरों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। जिले के प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा चौकस रहे इसके लिए एंटी सबोटाज और बम डिस्पोजल दस्ता (बीडीएस) टीम को लगाया गया है। सीसीटीवी लगाने और खराब सीसीटीवी को सही कराने के लिए मंदिर प्रबंधन को निर्देशित किया गया है। मंदि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 09:19 PM (IST)
        

जाम के झाम में नपे तीन हेड कांस्टेबिल

जासं, इलाहाबाद : जाम के झाम में शनिवार शाम यातायात पुलिस के तीन हेड कांस्टेबिल भी फंस गए। ड्यूटी प्वाइंट छोड़कर दूसरे जगह जाना और बातों में मशगूल रहना भारी पड़ गया। उनकी इस हरकत पर एसएसपी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। शनिवार को यातायात पुलिस के हेड कांस्टेबिल मो. मुस्ताक खान की ड्यूटी संग्रहालय के पास, सुरेन्द्रचंद्र यादव की जानसेनगंज चौराहा और रुद्र प्रताप सिंह की सिविल लाइंस हनुमान मंदिर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 08:59 PM (IST)
        

जंक्शन पर चला चेकिंग अभियान

जासं, इलाहाबाद : पंजाब में हुई आंतकी घटना के बाद से रेलवे में अलर्ट जारी है। शनिवार को बम स्क्वायड ने जंक्शन की तलाशी ली। इस दौरान जीआरपी-आरपीएफ ने प्लेटफार्मो पर खड़ी ट्रेनों की जांच की। सोमवार को पंजाब के गुरदासपुर में हुई आंतकी घटना के बाद से रेलवे में अलर्ट जारी है। सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को भी बम स्क्वायड ने जंक्शन की तलाशी ली। इस दौरान जीआरपी-आरपीएफ कर्मियों ने पार्सल घर, एसी वेटिंग हाल,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 08:51 PM (IST)
        

पानी के लिए मुसाफिरों का हंगामा

जासं, इलाहाबाद : ट्रेन में पानी नहीं होने पर नाराज नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के यात्रियों ने जंक्शन पर हंगामा काटा। गुस्साए यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी। बाद में अधिकारियों ने कोच में पानी भरा कर ट्रेन को रवाना किया। दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस निर्धारित समय से दो घंटा देरी से जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या चार पर पहुंची। ट्रेन के आरक्षित कोच संख्या एस-आठ और नौ में पानी नही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 08:49 PM (IST)
        

ऑनलाइन कराएं बेरोजगारी का पंजीकरण

जासं, इलाहाबाद : अब बेरोजगारों को सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराने के लिए विभाग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। अब वह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसकी वेबसाइट शुरू की जा चुकी है। सेवायोजन कार्यालय इलाहाबाद के सहायक निदेशक आरसी श्रीवास्तव ने बताया कि अब www.ह्यद्ग2ड्ड4श्रद्भड्डठ्ठ.श्रह्मद्द वेबसाइट पर पंजीकरण कराया जा सकता है। इस वेबसाइट पर पहले मोबाइल नंबर और ईमेल के जरिए पंजीकरण होगा। फ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:56 PM (IST)
        

विधि कक्षाओं में अभी प्रवेश का मौका

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक कालेजों में विधि प्रवेश की प्रक्रिया अभी जारी है। हर दिन मेरिट गिर रही है और नए छात्रों को प्रवेश के लिए बुलाया जा रहा है। प्रवेश परीक्षा में 140 या अधिक अंक पाने वाले छात्रों को इलाहाबाद डिग्री कालेज बेनीगंज में तीन अगस्त को बुलाया गया है। सीएमपी डिग्री कालेज में सामान्य एवं एससी-एसटी की सारी सीटें भर गई हैं। यहां केवल पिछड़े वर्ग के उन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:53 PM (IST)
        

एनआरआइ की कार से उड़ाए डॉलर और जेवरात

जासं, इलाहाबाद : लखनऊ से संगम में स्नान के लिए आए एक अप्रवासी भारतीय की कार का शीशा तोड़कर शुक्रवार की दोपहर चोरों ने बैग पार कर दिया जिसमें दस हजार भारतीय मुद्रा के साथ डॉलर और लाखों का सामान था। पुलिस चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर चोरों की तलाश कर रही है। लखनऊ के वृंदावन कॉलोनी के मूल निवासी प्रवीण सारथी अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं और वहीं की कंपनी में काम करते हैं। कुछ दिन पहले वह लखनऊ आए। शु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:53 PM (IST)
        

नगर क्षेत्र के 42 शिक्षक प्रोन्नत

जासं, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के नगर क्षेत्र के 42 शिक्षक, शिक्षिकाओं को पदोन्नत किया गया है। बीएसए के निर्देशन में शनिवार को 42 शिक्षकों की काउंसिलिंग हुई। इसमें 17 को पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक, 25 को प्राथमिक विद्यालय में हेडमास्टर बनाया गया है। सबसे पहले विकलांग वर्ग की दो महिलाएं संगीता कुमारी व भुवनेश्वरी और विज्ञान वर्ग में मीनू ने विकल्प भरा। मनमाफिक विद्यालय न मिलने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:26 PM (IST)
        

रिटायर शिक्षकों को मिलेगा बकाया

जासं, इलाहाबाद : रिटायर शिक्षकों और पारिवारिक पेंशनरों की समस्याओं के निस्तारण के लिए वित्त एवं लेखा बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यालय पर एक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता बीएसए राजकुमार ने की। बैठक में उत्तर प्रदेशीय सेवानिवृत प्राथमिक शिक्षक कल्याण परिषद की ओर से कहा गया कि 12 विकास क्षेत्रों के शिक्षकों के महंगाई भत्ते का बकाया है। व्यक्तिगत बकाया, पेंशन वृद्धि के साथ 2006 के पूर्व रिटायर हुए शिक्षकों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:20 PM (IST)
        

सियासत गर्म होते ही तेज हुई पुलिस की चाल

जासं, इलाहाबाद : त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए प्रशासन संग पुलिस विभाग ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। नए परिसीमन के अन्तर्गत ग्राम पंचायतें बढ़ी हैं, भौगोलिक स्थिति में बदलाव हुआ है। इसका नक्शा बनाने के बाद पुलिस थानावार अराजकतत्वों की सूची तैयार कर रही है। इसके साथ ही पिछले चुनाव में मारपीट करने वाले अथवा माहौल बिगाड़ने वालों पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी सभी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:08 PM (IST)
        

किराएदारी भवनों का सर्वे अब तक नहीं

जासं, इलाहाबाद : ऐसे भवनों का सर्वे अब तक शुरू नहीं हो सका है, जिनमें किराएदार रहते हैं जबकि ऐसे भवनों का सर्वे कराने का निर्णय करीब दो साल पहले नगर निगम सदन की बैठक में लिया गया था। उद्देश्य था कि पुराने भवनों पर छूट देने से निगम को जो आर्थिक क्षति होगी, उसकी भरपाई किराएदारी वाले मकानों से की जाएगी। नगर निगम सीमा क्षेत्र में करीब एक लाख 85 हजार मकान बने हैं, जिनके भवन स्वामियों से गृहकर लिया जा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 05:43 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें