Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

विधि त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम की काउंसिलिंग टली

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने रुके प्रवेश एक अगस्त से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रवेश समिति ने विधि त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम की 31 जुलाई, एक अगस्त, दो अगस्त और तीन अगस्त को प्रस्तावित काउंसिलिंग टाल दी है। इसकी अगली तिथि बाद में जारी की जाएगी। बीए में प्रवेश एक अगस्त से शुरू होंगे। एक अगस्त को 135 अंक तक ओबीसी, दो अगस्त को 119 अंक तक ओबीसी, तीन अगस्त को 93 अंक त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:53 PM (IST)
        

बीएसएनएल की कारस्तानी, बिल भेज रहे मनमानी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : बीएसएनएल है तो भरोसा है। भारत संचार निगम लिमिटेड का यही नारा है। पर खराब नेटवर्क के चलते कंपनी ने जहां उपभोक्ताओं का भरोसा खोया है वहीं अब अफसरों और कर्मचारियों की कारस्तानी से उपभोक्ताओं को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। मोबाइल उपभोक्ताओं का बीएसएनएल से अब मोहभंग होने लगा है। दरअसल कंपनी के कतिपय अफसर और कर्मचारी अधिकतर पोस्टपेड मोबाइल उपभोक्ताओं को मनमाने ढंग से बिल भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

गंगा की सफाई को लिया संकल्प

नैनी, इलाहाबाद : गंगा हमारी मां है। प्रदूषण से इसको मुक्ति दिलाना हम सबका कर्तव्य है। इसके लिए सबको एकजुट होना पड़ेगा। केवल सरकारी प्रयास ही काफी नहीं होंगे। ऐसे ही विचार रविवार को नैनी में गंगा जागरण अभियान के तहत आयोजित संगोष्ठी में जनप्रतिनिधियों ने व्यक्त किए। चक इमाम अली गांव के प्रधान गुरु प्रकाश राव ने कहा कि देवनदी गंगा को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए लोगों को खुद से आगे आना होगा। बब्ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:50 PM (IST)
        

विशेषज्ञ शिक्षकों के लिए करना होगा इंतजार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : विशेषज्ञ शिक्षकों की खोज के लिए यदि प्रदेश भर में अभी महीनों काउंसिलिंग चलती रहे तो कोई आश्चर्य नहीं। दरअसल जिस तरह से शिक्षा महकमा कट ऑफ सूची जारी कर रहा है उससे यही आसार नजर आ रहे हैं। जिन लोगों को पहली बार काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था, उन्हें दूसरी सूची में फिर मौका दिया गया है। इससे पहली बार की अपेक्षा दूसरी बार में गिने-चुने युवाओं ने मास्साब बनने के लिए रुख किय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:46 PM (IST)
        

रोटरी ने किया टॉपरों का सम्मान

इलाहाबाद : रोटरी नार्थ ने रविवार को हाईस्कूल एवं इंटर में टॉप करने वाले मेधावियों का सम्मान किया। सिविल लाइंस के होटल एलचिको में आयोजित कार्यक्रम में क्लब की ओर से अशोक वोहरा एवं राकेश खन्ना एक्सिेंस अवार्ड फंक्शन में यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आइसीएसई के टॉपरों को चांदी का मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. हेरंब चतुर्वेदी थे। उन्होंने कहा कि सम्मानित होने के बा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:45 PM (IST)
        

इंसानियत का पैगाम देती है ईद

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रोजेदारों के एक महीने के इबादत भरे सफर की सुहानी मंजिल 'ईद' को अब चंद घंटे ही शेष रह गए हैं। सेवई की मिठास घोलकर भाईचारा कायम करने वाला यह पर्व न सिर्फ रोजे की तपिश में साफ हो चुके दिलों के मिलन का मौका है बल्कि सारे जहा के मालिक की रहमत की एक उम्दा नजीर भी है। ईद-उल-फितर मुल्क की गंगा-जमुनी तहजीब को थामने वाली मजबूत डोर है। मौलाना काजिम आब्दी कहते हैं कि यह पर्व एक मह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:42 PM (IST)
        

सैकड़ों शिक्षक होंगे लाभान्वित

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय संयुक्त महामंत्री देवेंद्र श्रीवास्तव की अध्यक्षा में सभा हुई। बताया कि प्रांतीय अध्यक्ष लल्लन सिंह के नेतृत्व में हुए संघर्ष के चलते सरकार ने 4600 एवं 4800 ग्रेड पर 17140 व 18150 देने का आदेश जारी कर दिया है। इसके फलस्वरूप जिले के 1300 शिक्षक-शिक्षिकाओं को उसका लाभ मिलेगा। हरित जेतली ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष लल्लन मिश्र शिक्षकों की इन मा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:28 PM (IST)
        

18 घंटे बिजली न मिली तो देंगे धरना

इलाहाबाद : शहर पश्चिमी के पांच गांवों भगवतपुर, मंदर, लाहुर, सरवा और बरवां में पहले की तरह 18 घंटे बिजली की आपूर्ति नहीं सुनिश्चित हुई तो लोग मंगलवार को मनौरी विद्युत उपकेंद्र पर धरना देंगे। उक्त गांवों की बिजली पहले मनौरी उपकेंद्र से मिलती थी। लेकिन हाल में मंदर में सबस्टेशन बन जाने से गांवों की आपूर्ति वहां से की जाने लगी। इससे लोगों को पहले जहां 18 घंटे बिजली मिलती थी, अब चार-पांच घंटे ही बिजली... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:12 PM (IST)
        

हादसे में घायल महिला की मौत

इलाहाबाद : सड़क हादसे में घायल कलावती देवी (50) की रविवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। गढ़वा धूमनगंज निवासी दीपचंद भारतीय की पत्‍‌नी कलावती 22 जुलाई को अपनी बड़ी बहन के बेटे संजय के साथ बाइक से अस्पताल जा रही थी। कैंट थाना क्षेत्र में पानी की टंकी के पास पहुंचे थे तभी एक साइकिल सवार को बचाने के फेर में बाइक अनियंत्रित होकर गिर गई जिससे संजय और कलावती जख्मी हो गई। कलावती को ज्यादा चोटें आने के कारण ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

क्रिकेट को बढ़ावा देने को बनी समिति

इलाहाबाद : इलाहाबाद क्रिकेट क्लब की बैठक प्रशिक्षक देवेश मिश्र की अध्यक्षता में चन्द्रशेखर आजाद पार्क में हुई जिसमें शहर में क्रिकेट को बढ़ावा देने और नई प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से पुराने क्रिकेटरों को जोड़कर समिति गठित की गई। प्रियंक गुप्ता को समिति का अध्यक्ष एवं विमलेश सिंह को सचिव बनाया गया। शहर में क्रिकेट गतिविधियों को एक मंच देने के उद्देश्य से शुरू गई इस समिति का कार्य क्रिकेटरों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:37 PM (IST)
        

उद्धव ठाकरे का जन्मदिन मनाया

इलाहाबाद : शिवसैनिकों ने रविवार को ब्वायज हाई स्कूल के सामने पार्टी कार्यालय में उद्धव ठाकरे का 54 वां जन्मदिन हिंदू रक्षक दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर शिवसैनिकों ने हिंदुओं को जागृत करने के मकसद से सदस्यता अभियान की शुरुआत की। एक लाख नवयुवकों को शिवसेना की विचारधारा से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। कार्यक्रम में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रदीप चौरसिया, दुर्गा पांडेय, प्रमुख पंकज मिश्रा, धर्मेद्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:31 PM (IST)
        

रिटायर्ड सीडीओ के घर से लाखों की चोरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : दारागंज थाना क्षेत्र के सोहबतियाबाग मुहल्ले में रहने वाले रिटायर्ड सीडीओ महेन्द्र प्रताप सिंह के घर शनिवार रात घुसे चोरों ने नकदी समेत लाखों के जेवरात पार कर दिए। सुबह जब उनके बेटे प्रशांत की नींद खुली तो कमरे में बिखरा सामान देख दंग रह गया। इस पर उसने पुलिस को सूचना दी। थाना पुलिस, फोरेंसिक एक्सपर्ट और डॉग स्क्वॉयड मौके पर पहुंचे। जांच में पता चला कि चोर घर के पिछले हि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:26 PM (IST)
        

शिक्षा का स्तर सुधारने पर मंथन

इलाहाबाद : वैचारिक क्रांति मिशन व आदर्श शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों की सभा आजाद पार्क में हुई। 'प्राथमिक शिक्षा की दुर्दशा के कारण एवं निदान' विषय पर चर्चा करते हुए डॉ. एसपी सिंह ने प्राथमिक शिक्षा की दुर्दशा के लिए शिक्षकों के साथ संसाधनों की कमी को जिम्मेदार ठहराया। कहा कि सारी व्यवस्था दुरुस्त करके ही स्थिति में सुधार लाया जा सकता है। डॉ. रुद्र प्रभाकर मिश्र ने व्यवस्था के बदलाव में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

फिर गरमाएगा चयन बोर्ड का मुद्दा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शासन ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष की मुखालफत करने वाले अधिकारियों को किनारे जरूर लगा दिया है, लेकिन मामला अभी ठंडा नहीं हुआ। कार्यवाहक अध्यक्ष के खिलाफ सड़क पर लड़ाई छेड़ने वाले संगठन अपनी मुहिम पुन: शुरू करने वाले हैं। इसको लेकर चयन बोर्ड मुख्यालय पर धरना देने के साथ हस्ताक्षर अभियान फिर शुरू होगा, साथ ही शिक्षक विधायक मुख्यमंत्री से अपनी नाराजगी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:07 PM (IST)
        

पेड़ व नदी बचाने का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मानवीय स्वार्थ के चलते भारतीय संस्कृति और सभ्यता को समेटे जीवनदायिनी गंगा हिमालय से गंगा सागर तक गंदे नाले में परिवर्तित हो गई हैं। नदियां नहीं बचीं तो मानव का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। पेड़-पौधे व नदी रूप में मिली बहुमूल्य धरोहर को बचाने के लिए हर व्यक्ति को आगे आना होगा। हरिहर आरती समिति के प्रांगण रामघाट में पौधरोपण करते हुए भाजपा गंगा प्रकोष्ठ के काशी क्षेत्र के सहसंयो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:04 PM (IST)
        

प्रयागवाल सभा ने संगम पर की सफाई

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गंगातट पर लोगों को धर्म-कर्म की सीख देने वाले तीर्थ पुरोहित गंगा की अविरलता और निर्मलता की मुहिम में जोर-शोर से जुट गए हैं। 'गंगा जागरण यात्रा' की संकल्पना को साकार करने के लिए तीर्थ पुरोहित संस्था प्रयागवाल सभा के पदाधिकारियों ने रविवार को संगम नोज पर घंटों सफाई की। अजय कुमार पांडेय और राजेंद्र पालीवाल के नेतृत्व में तीर्थ पुरोहितों ने घाट किनारे से पूजन सामग्री, फूल, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 06:54 PM (IST)
        

आखिर 'उसे' कहां ले जाए पुलिस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नए यमुना पुल पर हंगामा करने वाले को लेकर पुलिस पशोपेश में है। मानसिक रूप से कमजोर उस शख्स के इलाज की शहर में माकूल व्यवस्था न होने से कीडगंज पुलिस उसे लेकर इधर से उधर टहल रही है। पुल से उतारने के बाद पुलिस उसे सबसे पहले स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल ले गई तो कह दिया गया कि बनारस लेकर जाइए। जब उसे बनारस ले जाया गया तो वहां से कहा गया कि इलाहाबाद में ही भर्ती होगा। चिकित्सकों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:27 AM (IST)
        

बढ़ते अपराध पर भाजपाइयों का धरना-प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सूबे में बढ़ते अपराध, कांठ प्रकरण और कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न के मसले पर शनिवार को भाजपा जिला इकाई एवं महानगर इकाई की तरफ से अलग-अलग धरना-प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर बिजली-पानी की समस्या पर भी पार्टी ने प्रदेश सरकार को कटघरे में खड़ा किया। जिलाध्यक्ष रामरक्षा द्विवेदी के नेतृत्व में सुभाष चौराहा, सिविल लाइंस में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि प्रद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:26 AM (IST)
        

सिपाही को धक्का देकर थाने से भागा बंदी

इलाहाबाद : सोरांव थाने से शनिवार रात एक बंदी सिपाही को धक्का देकर भाग निकला। उसे खाना खिलाने के लिए हवालात से बाहर निकाला गया था। जानकारी थाना प्रभारी और जिले के अधिकारियों को हुई तो हड़कंप मच गया। थाने के आसपास घेराबंदी की गई। आसपास के गांवों के लोगों से मदद मांगी गई। समाचार लिखे जाने तक पुलिस भागे बंदी को गिरफ्तार नहीं कर सकी थी। इस संबंध में थाना प्रभारी से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी कहने से इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:25 AM (IST)
        

फिर पुरानी 'जगह' पर पहुंचे स्थानांतरित लिपिक

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : एक ही पटल पर बीस वर्ष से जमे कई लिपिकों और कर समाहर्ताओं को पूर्व नगर आयुक्त डीपी गिरि ने करीब सवा महीने पहले स्थानांतरित किया था। लेकिन मौजूदा नगर आयुक्त आरपी सिंह ने शनिवार को उन्हें फिर से पूर्व तैनाती स्थल पर भेज दिया। खास यह कि स्थानांतरण के बारे में महापौर अभिलाषा गुप्ता और अधिष्ठान विभाग को जानकारी नहीं है। पूर्व नगर आयुक्त डीपी गिरि ने 19 जून को प्रथम और द्वित... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:25 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें