Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

सरकारी मशीनरी हारी, शिक्षा माफिया भारी

केस एक : आवश्यकतानुसार डिबार विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर जनपदीय समिति उनके भवन, उपस्कर आदि पर विचार करते हुए निर्णय लेगी, किंतु परीक्षा केंद्र बनाए जाने की स्थिति में परीक्षाएं पर्यवेक्षक की निगरानी में होंगी वहां वाह्य केंद्र व्यवस्थापक नियुक्त होगा। (केंद्र स्थापना नीति 2013 का 1 (च)) केस दो : सभी केंद्रों के हर परीक्षा कक्ष में केंद्र की ओर से अपने खर्च पर क्लोज सर्किट टीवी कैमर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:12 AM (IST)
        

बाबू चला रहे डीआइओएस कार्यालय

-केस एक : क्रांस्थवेट ग‌र्ल्स इंटर कालेज की शिक्षिका रंजना सिंह पिछले वर्ष हैंडपंप टीम के साथ फैजाबाद गई थीं। व्यय के संबंध में उन्हें 15 अक्टूबर 2013 को डीआइओएस कार्यालय से 9740 रुपये का चेक निर्गत हुआ, जो बाउंस हो गया, दूसरे चेक के लिए अर्जी दी, डीआइओएस से मिलीं, लेकिन मामला अधर में है। ---- -केस दो : सर्वोदय शिक्षा सदन इंटर कालेज भीरपुर के शिक्षक हरिश्चंद्र मिश्र प्रोन्नत वेतनमान के लिए छह म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:12 AM (IST)
        

'टेर द सितरवा के तार हो..'

जासं, इलाहाबाद : 'टेर द सितरवा के तार हो.., देवरा करेला मनमानी.., कभी मौत भी हो तो छोड़े ना आसरा..' जैसे बिरहा सुनाकर भदोही से आए रामसजीवन प्रजापति ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। मौका था 'सुरांजलि' कार्यक्रम का। सोमवार को एनसीजेडसीसी (उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृति केंद्र) प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में श्रोताओं ने सावित्री पांडेय (गोरखपुर) के गाए लोकगीतों का भी आनंद लिया। 'माई तोर पूज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 10:45 PM (IST)
        

एनसीसी कैडेटों ने लिया गंगा रक्षा का संकल्प

जासं, इलाहाबाद : मोक्षदायिनी मां गंगा को अविरल-निर्मल बनाने के लिए एनसीसी कैडेटों ने श्रमदान किया। मंगलवार को चले अभियान में 15 यूपी बटालियन एनसीसी के पांच सौ कैडेट व संत-महात्मा शामिल हुए। उन्होने घाटों चारों ओर फैली पूजन सामग्री, लड़की, फटे-पुराने कपड़े आदि उठाकर उसे एक गड्ढे में एकत्रित किया। रेलवे ब्रिज से आरंभ हुआ सफाई अभियान संगम नोट तक चला। इसके पहले क्रियायोग अनुसंधान संस्थान की संचालिका ज्ञ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 10:23 PM (IST)
        

माघ मेले में बनेगा तैरता हुआ मार्ग

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माघ मेले में स्नान के दौरान श्रद्धालुओं पर नजर रखने के लिए गंगा और यमुना में तैरता हुआ मार्ग बनाया जाएगा। यह मार्ग जेटी नामक उपकरण से बनाया जाएगा। इस रास्ते के जरिए बिना पानी में भीगे हुए नाव पर बैठा जा सकेगा। इस नई व्यवस्था से जल पुलिस और आपदा राहत की पीएसी कंपनियों को काफी सहूलियत मिल सकेगी। एडीजी पीएचक्यू डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला ने बताया कि दैवीय आपदाओं के वक्त समय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:18 PM (IST)
        

फोन घुमाते की छूमंतर होगी समस्या

जासं, इलाहाबाद : ट्रेन के सफर में मुसाफिरों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनके समाधान के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने हेल्पलाइन (फोन सेवा) शुरू की है। हेल्पलाइन पर फोन करके अपनी समस्या बताकर उसका शीघ्र ही निराकरण पाया जा सकता है। हेल्पलाइन पर यात्रीगण छेड़छाड़, लूट, चोरी, कोच, पेयजल, सफाई, बिजली और चिकित्सा आदि से जुड़ी शिकायत कर सकेंगे। सुरक्षा संबंधित शिकायत, महिला यात्रियों के लिए सुरक्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:27 PM (IST)
        

बीटीसी 2012 का परीक्षाफल घोषित

जासं, इलाहाबाद : आखिरकार बीटीसी 2012 बैच का परीक्षाफल मंगलवार को जारी हो गया। परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सेमेस्टर व आंग्ल भाषा डिप्लोमा परीक्षा (99वां कोर्स) 2014 का भी परिणाम घोषित किया है। कार्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार बीटीसी बैच 2012 के प्रथम सेमेस्टर में 6010 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे, इनमें से 5986 परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 24 अनुपस्थित थे।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:59 PM (IST)
        

बीटीसी 2012 का परीक्षाफल घोषित

जासं, इलाहाबाद : आखिरकार बीटीसी 2012 बैच का परीक्षाफल मंगलवार को जारी हो गया। परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सेमेस्टर व आंग्ल भाषा डिप्लोमा परीक्षा (99वां कोर्स) 2014 का भी परिणाम घोषित किया है। कार्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार बीटीसी बैच 2012 के प्रथम सेमेस्टर में 6010 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे, इनमें से 5986 परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 24 अनुपस्थित थे।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:58 PM (IST)
        

18 यात्रियों को बेटिकट सफर कराता मिला परिचालक

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अमरकंटक से इलाहाबाद आ रही जीरो रोड डिपो की बस में 18 यात्री बेटिकट पकड़े गए। एमडी स्क्वायड ने बस के परिचालक के खिलाफ कार्रवाई के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक को लिखा है। इस पर उसके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। जीरो रोड डिपो की बस के परिचालक यात्रियों को बेटिकट सफर कराने से बाज नहीं आ रहे हैं। हालत यह है कि बेटिकट सफर कराने में वे नित नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। पिछले माह चि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:18 PM (IST)
        

माघ मेला पर रहेगी 'ब्लू हॉक' की नजर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : बढ़ते आतंकी खतरे के मद्देनजर इस बार माघ मेला की निगरानी ब्लू हॉक कमांडो के हवाले होगी। यह पहली मर्तबा होगा जब कुंभ और अर्ध कुंभ के इतर यह कमांडो दस्ता संगमनगरी में होगा। ब्लू हॉक कमांडो का वह दस्ता है, जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस होता है बेहद जटिल परिस्थितियों में भी तत्काल कार्रवाई की क्षमता रखता है। इसके पहले कुंभ के दौरान भी यहां ब्लू हॉक कमांडो बुलाए गए थे। नीली... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:11 PM (IST)
        

माघ मेला क्षेत्र में सेना ने फिर रुकवाया काम

जासं, इलाहाबाद : रक्षा और जमीन प्रयोग का शुल्क नहीं जमा करने पर सेना प्रशासन ने माघ मेला क्षेत्र में मंगलवार को फिर काम रुकवा दिया। दोबारा काम बंद होने की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया। तत्काल मौके पर डीएम, एडीएम सिटी और मेला अधिकारी पहुंचे। अधिकारियों ने सेना प्रशासन के अधिकारियों से वार्ता की। जल्द शुल्क जमा करने के आश्वासन पर काम शुरु करने की इजाजत मिली। मंगलवार को सेना के दो ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:11 PM (IST)
        

पं. मालवीय की नीतियों पर करूंगा काम : प्रो.त्रिपाठी

जासं, इलाहाबाद : केंद्रीय बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के नियुक्त हुए नए कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी ने पं. मदन मोहन मालवीय के नीतियों पर शैक्षिक गतिविधियों को आगे बढ़ाये जाने पर बल दिया है। बोले, बीएचयू को आगे बढ़ाने के लिए कार्य किया जाएगा, ताकि विश्व में इस ऐतिहासिक संस्थान का नाम और ऊंचा हो सके। 'दैनिक जागरण' से वार्ता में उन्होंने उक्त बातें कहीं। प्रो. जीसी त्रिपाठी का राजनीति के प्रति शुरू से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:16 AM (IST)
        

'वो' तड़पती रही, पड़ोसी छोड़ गए सड़क पर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यह इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली दास्तां है। वाकया धूमनगंज इलाके के रम्मन का पुरवा में रहने वाली एक युवती से जुड़ा है। उसे तड़पती हालत में सड़क किनारे छोड़कर उसके पड़ोसी भाग निकले। उधर से गुजर रहे एक बाइक सवार युवक को रहम आया और उसने पुलिस की मदद से उसे स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया। फिलहाल वह जिंदगी की जंग लड़ रही है। रम्मन का पुरवा में रहने वाली एक महिला दूस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:15 AM (IST)
        

अब रोशनी से जगमगाएंगी मलिन बस्तियां

जासं, इलाहाबाद : प्रदेश की मलिन बस्तियों, झोपड़ पट्टियों के साथ ही अब पटरी दुकानदारों को भी विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने विद्युत संहिता 2005 में संशोधन करके गरीबों की इस सहूलियत से नवाजा। इस बात की जानकारी विधानसभा में मुख्यमंत्री ने कांग्रेस विधायक अनुग्रह के सवाल का जवाब देते हुए कही। कनेक्शन के लिए आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राष्ट्रीयक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:13 AM (IST)
        

गंगा के पानी में फिर मरीं मिलीं मछलियां

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माघ मेला शुरू होने से कुछ दिन पहले ही संगम तट पर गंगा का पानी मछलियों के लिए जानलेवा हो चला है। सोमवार को संगम तट पर सफाई के दौरान दर्जनों मछलियों मरीं मिलीं। इसकी वजह क्या है? इस बारे में कोई भी स्पष्ट रूप से कुछ कहने की हालत में नहीं है। कुछ दिन पहले भी संगम तट के पास किला घाट पर लगभग दो सौ मछलियां मरी मिलीं थीं। तब तैलीय पानी इसकी वजह बताई गई। इससे पहले 16 नवंबर को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 11:48 PM (IST)
        

फर्जी सॉल्वड कॉपी को असली बता कर रहे थे वसूली

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सॉल्वर गैंग का फ्रॉड आखिरकार सामने आ ही गया। वे फर्जी सॉल्वड कॉपी को असली बताकर वसूली कर रहे थे। उनके पास से मिली कॉपियों के उत्तर और आरआरसी परीक्षा में आए प्रश्नों के उत्तर नहीं मिले। यह एक सबक है उन लोगों के लिए जो बगैर मेहनत नौकरी पाने का सपना संजोए हैं। ज्ञातव्य है कि आरआरसी की ग्रुप डी परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटों पूर्व पर्चे की साल्व कॉपी बेचते चार युवकों को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:01 PM (IST)
        

सचिव के बाद अब बदले प्रमुख सचिव

जासं, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा में इन दिनों बड़े स्तर पर उथल-पुथल मची है। यूपी बोर्ड की पूर्व सचिव के वीआरएस मांगने के बाद इसी महीने उन्हें पद मुक्त किया गया है। इससे विभाग अभी उबर भी नहीं पाया था कि प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा को फिर बदल दिया गया है। कहा जा रहा है कि इस फेरबदल में शिक्षा माफिया भारी पड़े हैं, क्योंकि उनकी केंद्र निर्धारण नीति एवं नकल रोकने के तरीकों से माफियाओं में हड़कंप मचा था। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 09:59 PM (IST)
        

चोरी किए गए दो बच्चे बरामद

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गया से चोरी कर ले जा रहे दो बच्चों को जीआरपी ने सियाल्दाह-अजमेर एक्सप्रेस बरामद कर लिया। इन बच्चों को ले जा रहे व्यक्ति की काफी खोजबीन की गई, लेकिन वह नहीं मिला। पुलिस ने दोनों बच्चों को चाइल्ड लाइन भेज दिया है। सियाल्दाह से अजमेर जा रही ट्रेन में कुछ यात्रियों ने चार व पांच वर्ष के दो बच्चों लावारिस हालत में रोते हुए देखा। उन्होंने उसके परिजनों की तलाश की, लेकिन उन्हे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 09:49 PM (IST)
        

गंगा का पानी 'विषाक्त', मृत मिलीं मछलियां

जासं, इलाहाबाद : माघ मेला शुरू होने के ठीक महीने भर पहले संगम तट पर गंगा का पानी विषाक्त हो गया। सोमवार को संगम तट पर सफाई के दौरान दर्जनों मछलियों के मृत मिलने से हड़कंप मचा है। कुछ दिन पहले भी संगम तट के पास किला घाट पर लगभग दो सौ मछलियां मृत पाई गई थीं। उस समय मछलियों के मरने की वजह तैलीय पानी बताया गया था। इससे पहले 16 नवंबर को संगम नोज पर चार साइबेरियन पक्षियों के मृत मिलने से हड़कंप मच चुका है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 09:47 PM (IST)
        

साइबर शातिरों ने शिक्षक को लगाया चूना

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पुलिस की तमाम कवायदों के बावजूद साइबर अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कभी व्यापारी तो कभी छात्र निशाना बन रहे हैं। इस बार साइबर शातिरों ने एक शिक्षक को 35 हजार रुपये का चूना लगा दिया है। शिवकुटी थानाक्षेत्र के गोविंदपुर निवासी अजय पाल एक सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं। 21 नवंबर की दोपहर उनके मोबाइल पर अंजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले शख्स ने खुद को स्टेट बैंक ऑफ इंड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 09:43 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें