Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

गंगा संस्कृति, धर्म व जीवन की 'त्रिवेणी' : परवेज

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गंगा सिर्फ एक नदी नहीं है, बल्कि इसमें संस्कृति, धर्म एवं जीवन की 'त्रिवेणी' बहती है। इसे निर्मल करने के नाम पर सदियों से चली आ रही धार्मिक परंपराओं को रोका नहीं जा सकता और न ही पूजन सामग्री और शव प्रवाह आदि होने से यह दूषित होंगी। यह बात वीर नर्मद साउथ गुजरात विश्वविद्यालय सूरत के समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. परवेज अब्बासी ने कही। गोविंद बल्लभ पंत सामाजिक विज्ञान संस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:24 AM (IST)
        

चले थे 'तीसरी' ब्याहने, पहुंच गए थाने

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : एक आशिक मिजाज दूल्हे पर तीसरे ब्याह की हसरत भारी पड़ी। वह घर से निकला था दुल्हन लाने मगर पहुंच गया थाने। वाकया करेली इलाके का है। सोमवार की रात यहां के निकाह गेस्ट हाउस में शहनाई की गूंज के बीच अचानक- 'मारो-मारो, बाप-बेटे दोनों फरेबी हैं' की आवाज गूंजने लगी। थोड़ी देर में वहां मजमा लग गया। हंगामे की खबर थाने तक पहुंची तो पुलिस भी वहां आ गई। कुछ लोग एक बुजुर्ग और एक युवक क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

कॉलेजों में पढ़ाया जाएगा गंगा का पाठ

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गंगा अब केवल बड़े-बुजुर्गो की आस्था तक सीमित नहीं रहेंगी, बल्कि सीधे युवाओं को इससे जोड़ने की तैयारी हो गयी है। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में गंगा का पाठ पढ़ाया जाएगा। गोविंद बल्लभ पंत संस्थान झूंसी में 'गंगा के प्रबंधन एवं संरक्षण में शैक्षिक संस्थानों की भूमिका एवं जिम्मेदारी' विषयक राष्ट्रीय कार्यशाला में मंगलवार को इसका खाका खींचा गया। इलाहाबाद विश्वविद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 09:55 PM (IST)
        

व्हॉट्स एप को बना दिया बदनामी का अड्डा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह व्हॉट्स एप भी चर्चित मैसेंजर बन गया है। इसके जरिए जहां लोग अपनी बातों को शेयर करते हैं और विचारों का आदान-प्रदान करते हैं तो कुछ लोग इसका गलत उपयोग भी कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ किया है हिंदू हॉस्टल के कई छात्रों ने। कुछ छात्रों ने अपने ही छात्रावास के एक अंत:वासी की फोटो फेसबुक से अपलोड करने के बाद व्हॉट्स एप पर अश्लील कमेंट के साथ पूरे हॉस्टल क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 09:47 PM (IST)
        

मंडल को मिलीं 60 और एंबुलेंस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने की कवायद शुरू हो गई है। इलाहाबाद मंडल को भी 60 और '102' एंबुलेंस सेवा की सौगात मिली है। गुरुवार को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन हरी झंडी दिखाकर इन एंबुलेंस को विभिन्न जनपदों के लिए रवाना करेंगे। बता दें कि अभी तक मंडल के इलाहाबाद, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर को मिलाकर '102' एंबुलेंस की संख्या 62 थी। इलाहाबाद में 22,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 08:08 PM (IST)
        

संशोधित---हाईकोर्ट ने पूछा, कैसे हो दोषरहित परीक्षा

नोट-क्रासर में यूपीएससी की जगह यूपीपीएससी किया गया है। ------------------ जागरण संवाददाता, इलाहाबाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से पूछा है कि दोषरहित परीक्षा कैसे हो, वह खुद बताए। कोर्ट ने समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी पदों की भर्ती प्रक्रिया में विसंगतियों को लेकर दाखिल याचिका पर लोक सेवा आयोग के अधिकारियों से यह सवाल किया है। कोर्ट ने आयोग को दोष रहित परीक्षा क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:27 PM (IST)
        

यूपीपीएससी बताए, कैसे हो दोषरहित परीक्षा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से पूछा है कि दोषरहित परीक्षा कैसे हो, वह खुद बताए। कोर्ट ने समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी पदों की भर्ती प्रक्रिया में विसंगतियों को लेकर दाखिल याचिका पर लोक सेवा आयोग के अधिकारियों से यह सवाल किया है। कोर्ट ने आयोग को दोष रहित परीक्षा के फार्मूले के साथ अध्यक्ष, सचिव व परीक्षा नियंत्रक को 20 अगस्त को हाजिर रहने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:23 PM (IST)
        

छात्र गुटों में झगड़ा, छात्रा को लगी गोली

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जार्जटाउन थानाक्षेत्र स्थित सीएमपी डिग्री कॉलेज पर मंगलवार सुबह छात्र गुटों में झगड़े के दौरान हुई फायरिंग में दुर्गा आनंद नामक छात्रा को गोली लग गई। फायरिंग से हड़कंप मच गई तो तमाम छात्र वहां पहुंच गए और पुलिस को सूचना दी। पर जब तक पुलिस पहुंचती कुछ छात्र जख्मी छात्रा को लेकर थाने पहुंच गए। वहां से उसे स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया। मामले में छात्रनेता नित... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:16 PM (IST)
        

छात्र गुटों में झगड़ा, छात्रा को लगी गोली

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जार्जटाउन थानाक्षेत्र स्थित सीएमपी डिग्री कॉलेज पर मंगलवार सुबह छात्र गुटों में झगड़े के दौरान हुई फायरिंग में दुर्गा आनंद नामक छात्रा को गोली लग गई। फायरिंग से हड़कंप मच गई तो तमाम छात्र वहां पहुंच गए और पुलिस को सूचना दी। पर जब तक पुलिस पहुंचती कुछ छात्र जख्मी छात्रा को लेकर थाने पहुंच गए। वहां से उसे स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया। मामले में छात्रनेता नित... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:04 PM (IST)
        

टायर फटने पर कार बेकाबू, कई जख्मी

नैनी, इलाहाबाद : नैनी थाना क्षेत्र के सब्जी मंडी तिराहे के निकट सोमवार की शाम एक कार टायर फटने के बाद बेकाबू हो गई। कार सड़क किनारे खड़े रिक्शे, बाइक को टक्कर मारते हुए दीवार से टकरा गई। इससे आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए। हादसे के बाद आक्रोशित भीड़ ने कार में तोड़फोड़ शुरू कर दी, मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराया। एक की हालत गंभीर होने पर उसे निकट के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

कृष्ण वियोग में 'दूसरी राधा' घर में कैद

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कृष्ण जन्माष्टमी हो और दूसरी राधा नाचे न, ऐसा पहली बार हुआ। जश्न से दूर उनका पूरा दिन घर के अंदर एकांतवास में बीता। न किसी से बात की और न ही मिलने में दिलचस्पी दिखाई। उनका यह व्यवहार लोगों को हतप्रभ कर गया। दूसरी राधा यानी पूर्व आईजी डीके पंडा, देश और शहर के लिए कोई नया नाम नहीं और न ही नई है उनकी कृष्ण भक्ति। शायद यही कारण है कि हर साल उनके आवास पर लोग पहुंच ही जाते ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 01:17 AM (IST)
        

मोदी के मन में बहती हैं गंगा : राजेंद्र

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : देश का प्रधानमंत्री सार्वजनिक रूप से अपने को गंगा का बेटा बताता है। भाजपा के घोषणापत्र में अविरल एवं निर्मल गंगा की बात स्पष्ट रूप से है। इन बातों से साफ है कि नरेंद्र मोदी के मन में गंगा बहती हैं, लेकिन यह भी सत्य है कि सरकार के पहले बजट में गंगा के लिए ऐसा कुछ नहीं किया गया है, जिससे गंगा मां का पुनरुद्धार हो सके। यह बात रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित जल पुरुष राज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 01:15 AM (IST)
        

भुगतान के 'भंवर' में फंसी एसटीपी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मेंहदौरी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निर्माण कार्य भुगतान के 'भंवर' में फंसता नजर आ रहा है। निर्माण एजेंसी आइवीआरसीएल का करोड़ों रुपये गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा रोके जाने से एजेंसी अब काम कराने में असमर्थ साबित हो रही है। इससे एसटीपी का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा होने में भी संशय है। 60 एमएलडी जलमल शोधन की क्षमता वाले मेंहदौरी एसटीपी का काम कुंभ 2012-13... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

शिक्षा की राह में रोड़ा बनीं किताबें

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नया सत्र शुरू हुए डेढ़ महीने से अधिक का समय बीत चुका है, पर पठन-पाठन अभी रफ्तार नहीं पकड़ सका है। किताब रूपी स्पीड ब्रेकर शिक्षा की राह में रोड़ा बन गया है। अगस्त माह बीतने को है पर किताबों का पता नहीं है। कापियों के सहारे पढ़ाई जारी है। जहां किताबें हैं भी वहां उसे लेने वालों की हिम्मत जबाब दे रही है। कुछ ऐसा ही हाल है यह हाल है माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित माध्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

आज निकलेगा पीजीएटी का परीक्षा परिणाम

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा का परिणाम मंगलवार को आएगा। विवि और उसके संघटक कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए अब चंद दिन बचे हैं। इलाहाबाद में विश्वविद्यालय के निदेशक प्रवेश प्रो. जगदंबा सिंह ने बताया कि 39 में से 35 विषयों का परिणाम मंगलवार को जारी होगा। चार विषयों अंग्रेजी, गणित, एमए विजुअल आर्ट व एमएफए की कापियां अभी जांची नहीं जा सकी है इसलिए उन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 12:47 AM (IST)
        

प्रतियोगी छात्र के खाते से पैसे उड़ाए

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कर्नलगंज के बघाड़ा मोहल्ले में रहने वाले प्रतियोगी छात्र विकास श्रीवास्तव के खाते से शातिर दिमाग ठगों ने एटीएम कार्ड बदल कर 40 हजार रुपये उड़ा दिए। अपने साथ हुई ठगी का पता चलने पर विकास ने कर्नलगंज थाने में तहरीर दी। पुलिस उसकी शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन कर रही है। मूल रूप से प्रतापगढ़ जिले के बाघराय थानांतर्गत शकरदहा सुमानपुर गांव में रहने वाला विकास श्रीवास्तव य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 12:46 AM (IST)
        

पूर्व मंत्री और कारोबारी के विवाद में नया मोड़

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पूर्व मंत्री नंदी और फुटवियर कारोबारी मंगू सरदार के बीच पैसों के लेन-देन को लेकर तीन दिनों से चल रहे विवाद में सोमवार को नया मोड़ आ गया। नंदी ने जहां मंगू के आरोपों को बेबुनियाद बताया वहीं उनकी पत्‍‌नी व शहर की महापौर अभिलाषा गुप्ता ने आइजी अशोक मुथा जैन से मिलकर नंदी से अभद्रता के आरोप में फुटवियर कारोबारी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की मांग की, जबकि फुटवियर कारोबारी ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 12:45 AM (IST)
        

सीएमओ ने डॉक्टरों की मांगें मानी, विरोध खत्म

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सीएमओ कार्यालय के लिपिकों और पीएमएस डॉक्टरों के बीच चल रहे विवाद पर सोमवार को विराम लग गया। सीएमओ ने डॉक्टरों की सारी मांगें मान लीं। मामले में एक वरिष्ठ लिपिक को सोमवार को कार्यमुक्त कर दिया गया जबकि पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई है। बता दें कि मेजा सीएचसी में तैनात डॉक्टर जुबैर अहमद छह महीने से मेडिकल पर चल रहे थे। छह महीने बाद वह लौटे तो वेतन लेने सी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:15 PM (IST)
        

ध्यानार्थ लखनऊ..रोडवेज बस कंडक्टर का सिर फोड़ा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शिवकुटी में एमएनएनआइटी गेट के पास रविवार रात नशे में धुत कुछ युवकों ने रोडवेज बस के संविदा परिचालक जयशंकर श्रीवास्तव (32) का तमंचे के बट से मारकर सिर फोड़ दिया। दोनों युवक लखनऊ से बस में सवार होकर आए थे। परिचालक को घायल करने के बाद वह एक सफेद रंग की सफारी कार से भाग निकले। शिवकुटी पुलिस हमलावरों की तलाश में जुटी है। घायल जयशंकर को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 08:04 PM (IST)
        

रोडवेज बस कंडक्टर का सिर फोड़ा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शिवकुटी में एमएनएनआइटी गेट के पास रविवार रात नशे में धुत कुछ युवकों ने रोडवेज बस के संविदा परिचालक जयशंकर श्रीवास्तव (32) का तमंचे के बट से मारकर सिर फोड़ दिया। दोनों युवक लखनऊ से बस में सवार होकर आए थे। परिचालक को घायल करने के बाद वह एक सफेद रंग की सफारी कार से भाग निकले। शिवकुटी पुलिस हमलावरों की तलाश में जुटी है। घायल जयशंकर को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 08:00 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें