इलाहाबाद

  • तकनीकी विशेषज्ञ करेंगे परीक्षा की निगरानी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 01:02 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा में हुई अव्यवस्था आगे की प्रवेश परीक्षाओं में न हो इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। परास्नातक, क्रेट, विधि एवं अन्य पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा सकुशल कराने को इविवि प्रशासन ने अपनी टीम बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत हार्डवेयर व साफ्टवेयर के तीन विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम बनाई जाएगी। यह काम एक सप्ताह के अंदर पूरा कर लिया जाए... और पढ़ें »

  • शंकरघाट के मुख्य मार्ग का लोकार्पण

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:55 AM (IST)

    इलाहाबाद : तेलियरगंज में शंकरघाट के मुख्य मार्ग का लोकार्पण एमएलसी रामवृक्ष सिंह यादव ने किया। वार्ड 30 की सभासद सुनीता यादव ने सड़क सुधार योजना के तहत इसका निर्माण कराया है। इस मौके पर सभासद पति महावीर यादव, योगेश चंद्र यादव, मोहम्मद अस्करी, रवींद्र यादव, सत्यभामा मिश्रा, कमल किशोर आदि थे।और पढ़ें »

  • जल से जीवन, तालाबों से जल

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:53 AM (IST)

    कॉमन इंट्रो जल से ही जीवन है और जल बचाने के लिए इसके स्रोत जिंदा रखने होंगे। अनादि काल से वाटर रिचार्जिग का सबसे बड़ा जरिया तालाब इस दौर में खत्म हो रहे हैं। नतीजा सामने है, जलस्तर लगातार गिर रहा है। हैंडपंप सूख रहे हैं, इलाहाबाद जैसे जिले की एक बड़ी आबादी पीने के पानी को तरस रही है। ये तस्वीर बदलनी है तो तालाबों को फिर जीवंत करना होगा। दैनिक जागरण का 'तलाश तालाबों की' अभियान इसी सोच का प्रतिनिधित्... और पढ़ें »

  • इलाहाबाद में भी है 'टीम सावरकर'

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:49 AM (IST)

    हिमांशु मिश्र, इलाहाबाद : स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रवादी नेता विनायक दामोदर सावरकर आज भी तमाम देशवासियों के दिल में बसते हैं। अपने विचारों से। कुछ तो उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। ऐसे लोग सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं हैं, प्रयाग में भी हैं। बहरिया में नई बाजार मोल्हापुर निवासी युवा इंजीनियर कुलदीप पांडेय तो सावरकर से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी। 'टीम सावरकर' का गठन किया ... और पढ़ें »

  • छात्रों ने की एमएचआरडी से हस्तक्षेप की मांग

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:45 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ पदाधिकारियों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से हस्तक्षेप कर स्नातक प्रवेश परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच कराकर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। इसके मद्देनजर शुक्रवार को अध्यक्ष ऋचा सिंह, महामंत्री सिद्धार्थ सिंह गोलू एवं संयुक्त मंत्री श्रवण कुमार जायसवाल ने कार्यवाहक कुलपति प्रो. ए सत्यनारायण से मुलाकात की। अध्यक्ष ऋचा ने प्रवेश परीक्षा की सीबीआइ जां... और पढ़ें »

  • सपा ने कराई एफआईआर, भाजपा ने किया प्रदर्शन

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:43 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : सुभाष चौराहे पर प्रधानमंत्री के भाषण के लाइव प्रसारण के दौरान सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में हुई भिड़ंत से माहौल गरमा गया है। भाजपाइयों ने जहां कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया वहीं समाजवादी युवजन सभा जिलाध्यक्ष ने भाजपा के 12 अज्ञात कार्यकर्ताओं के खिलाफ मारपीट का मुकदमा दर्ज कराया है। गुरुवार को मुकदमा दर्ज कराने वाले भाजपाइयों ने पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह गौर की अगुवाई में कलेक्ट्रेट म... और पढ़ें »

  • फर्जी मैसेज पर 24 घंटे में मांगा जवाब

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:06 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने के लिए मिले अलग-अलग मैसेजों को इविवि प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसके मद्देनजर परीक्षा करा रही एजेंसी को नोटिस देकर 24 घंटे में जवाब मांगा है। साथ ही गड़बड़ी करने वाले दोषियों की पहचान कर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है। यह निर्णय इविवि परीक्षा ... और पढ़ें »

  • '¨हदी के सच्चे साधक थे प्रभात शास्त्री'

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:05 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : ¨हदी साहित्य के सच्चे साधक थे डॉ. प्रभात शास्त्री। उन्होंने ¨हदी के साथ संस्कृत भाषा को संरक्षित करने में अहम योगदान दिया। अगर बात ¨हदी साहित्य सम्मेलन की कि जाए तो यह एक प्रेरणा स्थल है। जो हमें ¨हदी से जोड़ता है। सीएमपी डिग्री कालेज के प्राचार्य डॉ. आनंद श्रीवास्तव ने यह बातें कही। वह शुक्रवार को ¨हदी साहित्य सम्मेलन में डॉ. प्रभात शास्त्री की जयंती पर आयोजित सम्मान समारोह की अध्... और पढ़ें »

  • पुण्यतिथि पर याद किए गए नेहरू

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:05 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर शुक्रवार को कांग्रेसियों ने आनंद भवन पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व महापौर चौ. जितेंद्रनाथ सिंह ने कहाकि नेहरू जी आधुनिक भारत के प्रमुख रचनाकार थे। वह कामनवेल्थ और गुटनिरपेक्ष आंदोलन के नेता थे। एआइसीसी सदस्य शेखर बहुगुणा ने कहाकि पं. नेहरू ने देश को आर्थिक मजबूती प्रदान की थी। प्रव... और पढ़ें »

  • तिलौरी तालाब के पुनर्जीवन में आई तेजी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

    कुंडा, प्रतापगढ़ : दैनिक जागरण के तलाश तालाबों की अभियान के तहत तिलौरी वार्ड स्थित तालाब के पुनर्जीवन का कार्य जोरों पर है। मंडलायुक्त राजन शुक्ला ने इस तालाब को माडल तालाब का स्वरूप देने के लिए शुरू हुए कार्य का शुभारंभ किया था। यहां चारों तरफ बंधा बनवाए जाने का काम तेजी से किया जा रहा है। शुक्रवार को नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी संतोष कुमार ने कार्य का जायजा लिया। उन्होंने तिलौरी तालाब के दू... और पढ़ें »

  • स्टूडेंट सेंटर में 'स्मार्ट' बनेंगे विद्यार्थी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टूटी बेंच, इधर-उधर फैली गंदगी। क्लास रूम में अंधेरा। पुस्तकालय में पुस्तक व शोध के लिए उपकरणों का अभाव। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब इन दिक्कतों से नहीं जूझना पड़ेगा। निजी संस्थानों की तर्ज पर अब इविवि के छात्र-छात्रा भी हाईटेक बनेंगे। उनको अत्याधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा। यह सब संभव होगा स्मार्ट स्टूडेंट सेंटर में। इविवि में विद्यार्थियों... और पढ़ें »

  • घूरपुर में मजदूर को गला दबाकर मार डाला

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

    गौहनिया, इलाहाबाद : यमुनापार के घूरपुर इलाके में गुरुवार रात मजदूर उमाशंकर पटेल (23) की गला दबाकर हत्या कर दी गई। शुक्रवार सुबह बुदांवा गांव में उसका शव मिला। घूरपुर पुलिस संदेह के आधार पर तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। कत्ल के पीछे पारिवारिक व कुछ अन्य कारण सामने आ रहे हैं। बुदांवा गांव निवासी किसान राम बहादुर पटेल के दो बेटों में छोटा उमाशंकर था। वह मजदूरी करता था। गुरुवार को भ... और पढ़ें »

  • खानपान में सुधार को मनाया सत्कार दिवस

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : स्टेशनों पर खानपान व्यवस्था सुधारने के लिए रेलवे ने शुक्रवार को सत्कार दिवस मनाया। डीआरएम सहित अफसरों ने खानपान स्टालों की चेकिंग भी की। 26 मई से रेलवे हमसफर सप्ताह मना रहा है। इसके तहत शुक्रवार को सत्कार दिवस मनाया गया है। इसमें खानपान सुधारने के लिए संकल्प लिया गया। इस दौरान सीसीएम खानपान एमएम ओझा, डीआरएम एसके पंकज, मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक राहुल अग्रवाल, एडीआरएम एके द्विवे... और पढ़ें »

  • फर्जी मैसेज पर 24 घंटे में मांगा जवाब

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने के लिए मिले अलग-अलग मैसेजों को इविवि प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसके मद्देनजर परीक्षा करा रही एजेंसी को नोटिस देकर 24 घंटे में जवाब मांगा है। साथ ही गड़बड़ी करने वाले दोषियों की पहचान कर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है। यह निर्णय इविवि परीक्षा ... और पढ़ें »

  • गुंडा टैक्स न देने पर हुई थी ठेकेदार की हत्या

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : रेलवे के ठेकेदार प्रताप सिंह की हत्या गुंडा टैक्स न देने पर की गई थी। हत्याकांड में शामिल भाड़े के हत्यारे सनी गुप्ता को गिरफ्तार कर पुलिस ने इसका खुलासा कर दिया। उसके कब्जे से तमंचा, कारतूस व चोरी की बाइक बरामद हुई है। हत्याकांड में शामिल चार आरोपी फरार हैं। शुक्रवार दोपहर पुलिस लाइन सभागार में एसपी गंगापार राजेश श्रीवास्तव ने अभियुक्त को मीडिया के सामने पेश किया। बताया कि वर्ष ... और पढ़ें »

  • एमडीएम बनवाने को लेकर भ्रम

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : प्रशासन द्वारा मिड डे मील बनवाने को लेकर स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं जारी किए जा रहे हैं। इस वजह से शिक्षक खफा हैं। शिक्षक संगठनों का कहना है कि मिड डे मील बनवाने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक की होगी अथवा अन्य शिक्षकों की यह प्रशासन स्पष्ट नहीं कर रहा है। ऐसे में गर्मी की छुट्टियां खराब हो रही हैं। प्रदेश में इलाहाबाद, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, सिद्धार्थ नगर समेत 55 जिलों ... और पढ़ें »

  • यमुना में मिला दुकानदार का शव

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : दो दिनों से लापता दुकानदार लवकुश भारतीय (27) का शव शुक्रवार सुबह नए पुल के करीब यमुना नदी में मिला। कीडगंज पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम हाउस भिजवाया। इसके बाद परिजनों ने लाश की पहचान की। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह पानी में डूबना है। ऐसे में पुलिस हत्या और आत्महत्या के बिंदु पर जांच कर रही है। कैंट थाना क्षेत्र के अशोक नगर मुहल्ले में रहने वाले कमलेश भारतीय के दो बेटों में ल... और पढ़ें »

  • थरवई में युवक को गोली से उड़ाया

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)

    थरवई, इलाहाबाद : गंगापार के थरवई इलाके में गुरुवार रात एक युवक को गोली से उड़ा दिया गया। शुक्रवार सुबह कानपुर-वाराणसी राजमार्ग पर मलाका भैसाही गांव के सामने लल्लू सिंह के खेत में शव मिला। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची थरवई पुलिस ने छानबीन की, लेकिन शव की शिनाख्त नहीं हो सकी। मृतक के कपड़े से कुछ ऐसे साक्ष्य मिले हैं, जिससे आशनाई में कत्ल की आशंका जाहिर की गई है। सुबह करीब छह बजे ग्रामीण शौच के लिए ... और पढ़ें »

  • भुगतान न होने पर रोकी उत्तर पुस्तिका

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)

    इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में अव्यवस्था हावी रही। अभ्यर्थी केंद्र बदलने का फर्जी मैसेज मिलने और नेटवर्क की समस्या से जूझते रहे। इधर नई समस्या परीक्षा केंद्रों द्वारा उत्तर पुस्तिका रोकने को लेकर आ गई है। बताया जा रहा है कि अधिकतर परीक्षा केंद्रों का भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है। ऐसे में उन्होंने अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट रोक ली है। वहीं इविवि प्रशासन इस मामले में... और पढ़ें »

  • डिग्री कालेजों के 108 शिक्षक पदोन्नत

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध 11 डिग्री कालेजों के 108 शिक्षकों की पदोन्नति की गई है। खास बात यह है कि 11 डिग्री कालेजों के 25 विषयों के 108 शिक्षकों की पदोन्नति 60 दिनों मे हुई। जबकि मामला 2009 से लटका था। इविवि के कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू पदभार ग्रहण करने के बाद डिग्री कालेजों के शिक्षकों को पदोन्नति दिलाने को सक्रिय हो गए थे। इसके लिए उन्होंने सीएमपी डिग्री कालेज के प्रा... और पढ़ें »

(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें