Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

कोमल के पुराने प्रेमी पर पुलिस की नजर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : झूंसी के हवेलिया गांव में प्रेम प्रपंच में हुई युवती और उसके प्रेमी की हत्या के मामले में पुलिस को कुछ अहम सुराग मिले हैं। कातिलों का निशाना बनी कोमल का ननचू से पहले अपने भाई के एक दोस्त से प्रेम संबंध था। वह घर से भागकर एक-दो बार उसके साथ भी जा चुकी थी। कोमल और ननचू के कत्ल के बाद से कोमल के भाई रुस्तम साथ वह भी फरार है। झूंसी पुलिस ने शनिवार को रुस्तम की तलाश में उस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

घरेलू कलह में आग लगाकर दी जान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के घनश्याम नगर कॉलोनी में रहने वाले बिजली मिस्त्री पप्पू हेला का शुक्रवार रात अपनी पत्‍‌नी करिश्मा (24) से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। झगड़े से आहत करिश्मा ने खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली। पति भी आग बुझाने में झुलस गया। घटना के बाद परिजनों ने दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया जहां, करिश्मा की मौत हो गई। मृतका के पिता राधेश्याम ने पप्पू पर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

व्यापारी और महिला की चेन छीनी

जासं, इलाहाबाद : बाइक सवार बदमाशों ने मीरापुर में एक व्यापारी और शिवकुटी में महिला को निशाना बनाया। उनके गले में झपट्टा मारकर चेन छीन ली। शिवकुटी थाना क्षेत्र के शंकरढाल मुहल्ला निवासी अरुण कुमार की पत्‍‌नी शीतला देवी शनिवार दोपहर सिविल लाइंस से घर लौट रही थीं। मजार तिराहे पर बाइक सवार बदमाशों ने झपट्टा मारकर चेन छीन ली। शीतला ने शोर मचाया तमंचा दिखाकर जान से मारने की धमकी देते हुए झपटमार भाग निकल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

'आटोमेटेड गाइडेड व्हैकिल' दौड़ाएंगे अर्चन

जासं, इलाहाबाद : आटोमेटेड गाइडेड व्हैकिल हमारा और आपका सपना हो सकता है, लेकिन इस सपने को अपना बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं अर्चन मुदवल। हर चीज को प्रैक्टिकल रूप में देखने की तमन्ना ने अर्चन को मेधावी से 'खास' बना दिया है। शायद उनकी अलग दृष्टि से ही देश के चुनिंदा संस्थानों में से एक मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) इलाहाबाद के 11वें दीक्षांत समारोह में एक नहीं चार स्व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

फूहड़ गानों का करें बहिष्कार : महादेवन

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गाने पहले भी अच्छे बनते थे और आज भी। आज से कुछ दशक पहले टीवी व रेडियो चैनलों का अभाव था, इससे खराब गाने लोगों तक पहुंच नहीं पाते थे। जबकि अच्छे गाने घर-घर सुने जाते थे। यह कहना है प्रख्यात पाश्‌र्र्व गायक शंकर महादेवन का। श्रीराम राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करने इलाहाबाद आए महादेवन मानते हैं कि आज फूहड़ गानों की भरमार है, जिसे परिवार के साथ नहीं सुन सकते। ऐसे गानों का ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

आइआरआइ के विशेषज्ञ करेंगे ¨रगरोड का 'मॉडल स्टडी'

राजकुमार श्रीवास्तव, इलाहाबाद तेलियरगंज में गंगा नदी पर बने पुल से लेकर शास्त्री ब्रिज तक प्रस्तावित ¨रगरोड की मॉडल स्टडी भारतीय अनुसंधान संस्थान (आइआरआइ) रुड़की के विशेषज्ञ करेंगे। मॉडल स्टडी के बाद डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा। तेलियरगंज में गंगा नदी के किनारे होते हुए दारागंज में नागवासुकि मंदिर तक बांध और उस पर फोरलेन बनाने की योजना है। फोरलेन को शास्त्री ब्रिज से जोड़ द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

जंघई में टूटी रेल लाइन से गुजरी ट्रेनें

जंघई, इलाहाबाद : जंघई नीभापुर रेल मार्ग पर भुड़नसापुर गांव के पास खंभा नंबर 853/1 एवं 852/2 के बीच टूटी रेल लाइन पर से दो पैसेंजर ट्रेन एवं एक मालगाड़ी गुजर गई। शौच के लिए निकले भुड़ंसापुर के आशीष सिंह एवं सतीश सिंह की नजर जब टूटी रेल लाइन पर पड़ी तो वे दंग रह गए। तत्काल घर आए और अपने भाई आदर्श सिंह को लाल शर्ट पहनाकर रेलवे लाइन पर खड़ा कर दिया। वहीं आशीष और सतीश ने जंघई रेलवे स्टेशन जाकर इसकी सूचना रे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

आखिर कब कसेगा 'बाबाओं' पर शिकंजा

दृश्य एक स्थान : शाहगंज का एक होटल दिन : गुरुवार समय : सुबह 11 बजे होटल के एक कमरे में दिल्ली से आए 'बाबा' का दरबार सजा है। अखबारों में उनका इश्तेहार देखकर बड़ी संख्या में परेशानी में फंसे लोगों की भीड़ जुटी है। एक शिष्य बारी-बारी से लोगों को बाबा से मिलवा रहा है। कोतवाली के रानीमंडी मोहल्ले में रहने वाला एक शख्स बाबा से मुखातिब है- महाराज छह महीने से बहुत परेशान हूं। धंधे में घाटा लगा सो अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

बरौनी पाइप लाइन से तेल चोरी की साजिश का खुलासा

करछना, इलाहाबाद : मांडा में बरौनी कानपुर पाइप लाइन से दो करोड़ से ज्यादा के तेल चोरी का मामला अभी सुलझा भी नहीं कि करछना के बसरिया गांव में नया केस सामने आ गया। इंडियन पेट्रोलियम कारपोरेशन (आईओसी) की पाइप लाइन में क्लेंप लगाकर तेल चोरी करने की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ। हालांकि चोरी नहीं हो पाई। इंडियन आयल के अफसरों सहित प्रशासन की टीम मामले की जांच पड़ताल कर रही है। शनिवार को जानकारी होने पर इंडियन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

काका के कत्ल में शनि गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मुट्ठीगंज पुलिस ने होली के दिन हुई प्रतीक उर्फ काका नामक युवक की हत्या के खुलासे का दावा किया है। उसका कहना है कि प्रतीक का कत्ल मोहल्ले में ही रहने वाले शनि नामक शख्स ने मामूली झगड़े में कर दिया था। पुलिस ने शनिवार को शनि को गिरफ्तार कर उसके पास चार जिंदा बम बरामद होने की बात बताई है। एसएसपी दीपक कुमार ने मामले का खुलासा करते हुए कहा कि शनि ने अपना जुर्म कुबूल लिया है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

31 से फिर गरजेगा बुलडोजर

इलाहाबाद : नगर निगम के अतिक्रमण निरोधी दस्ते ने 31 मार्च से शहर में फिर से अतिक्रमण अभियान चलाने का निर्णय लिया है। 23 अप्रैल तक चलने वाले इस अभियान के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। 31 मार्च को सिविल लाइंस क्षेत्र, एक अप्रैल को कैंट थाना क्षेत्र, चार को कीडगंज क्षेत्र, छह को शिवकुटी और सात को मुट्ठीगंज थाना क्षेत्र में बुल्डोजर गरजेगा। आठ को कर्नलगंज, नौ को कोतवाली क्षेत्र, 10 को दारागंज, 13 को धूम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

वित्तविहीन शिक्षकों ने सरकार को चेताया

जासं, इलाहाबाद : पद सृजित कर भर्ती न होने एवं उचित मानदेय पाने से महरूम वित्तविहीन शिक्षकों ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ के बैनर तले शनिवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर अपनी आवाज बुलंद की। मूल्यांकन कार्य के बहिष्कार का ऐलान करते हुए कहा अगर कापियों का मूल्यांकन कराने की कोशिश हुई तो उसका कड़ा विरोध किया जाएगा। प्रदेश सचिव सीएल यादव ने 1998 में लगे पद सृजन अनुमोदन रोक न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

रामनवमी पर प्रयाग में जन्में 'तुलसीदास'

जासं, इलाहाबाद : चैत्र मास शुक्ल पक्ष की नवमी को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के मंच पर शाम करीब साढ़े सात बजे जन्मा बालक रोने के बजाय 'राम' बोला। ऐसे में उस बालक का नाम रामबोला पड़ गया, जो आगे चलकर बना तुलसीदास। महाकवि तुलसीदास के पूरे जीवन वृतांत को अपने अभिनय से बखूबी बयां किया संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष शेखर सेन ने। एकल नाट्य मंचन के दौरान उन्होंने तुलसीदास के तमाम अनछुए पहलुओं को उक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

सट्टे का हल्ला, पकड़े गए जुआरी

इलाहाबाद : सिविल लाइंस पुलिस ने शनिवार की दोपहर वाल्मिकी चौराहे के नजदीक रेलवे कालोनी में दबिश देकर 13 जुआरियों को धर दबोचा। उनके पाश से ताश की एक गड्डी और आठ हजार रुपये बरामद हुए हैं। पुलिस कंट्रोल रूम पर किसी ने सूचना देकर बताया था कि रेलवे कालोनी में सट्टा खिलवाया जा रहा है। पुलिस ने सूचना को गंभीरता से लेकर दबिश दी तो वहां से जुआरी पकड़े गए। सभी का जुआ अधिनियम की धारा में चालान कर दिया गया। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

खतरे में खाकी, इकबाल पर सवाल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कौशांबी के पश्चिम शरीरा इलाके में शनिवार को दारोगा नयन सिंह पर हुए हमले ने पुलिस महकमे को चिंता में डाल दिया है। अब खाकी पहनने वाले खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। यह हालात दो दशकों में बने हैं। एक दौर था जब बड़े से बड़ा बदमाश भी पुलिस पर हाथ डालने से कतराता था। पुलिस के इकबाल के आगे माफिया भी नतमस्तक रहते थे। कम से कम सूबे में तो 'खाकी' से टकराने की हिम्मत 'खादी' के व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

'शिक्षा को मूल अधिकार बनाने में लगी देर'

जासं, इलाहाबाद : हर स्तर पर नैतिक शिक्षा अनिवार्य रूप से दी जानी चाहिए, क्योंकि मौजूदा शिक्षा में इंसान बनने का उद्देश्य कहीं गायब हो गया है। शिक्षा मनुष्य के विचारों को बदल देती है और इंसानियत का भाव शिक्षा से ही जागृत होता है। शिक्षा के अधिकार को मूल अधिकार बनाने में काफी देर लगी। यह बात उच्च न्यायालय इलाहाबाद के न्यायमूर्ति अरुण टंडन ने कही। वह उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से 'दू... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

खुसरोबाग के आसपास कूड़ा न गिराए निगम

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : हाईकोर्ट ने नगर निगम को आदेश दिया है कि खुसरोबाग के आसपास के इलाकों में कूड़ा एकत्र न करे। नगर आयुक्त को दिए निर्देश में हाईकोर्ट के जज ने कहा है कि वह स्वयं इसकी निगरानी करें। कोर्ट ने कंपनीबाग के सौंदर्यीकरण के लिए दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्देश दिया है कि जागिंग ट्रैक निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा कराया जाए। जागिंग ट्रैक कंपनीबाग की बाउंड्री वाल के नजदीक बनना... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

एसी खराब होने पर भड़के यात्री, हंगामा

इलाहाबाद : जम्मू से टाटानगर जाने वाली मूरी एक्सप्रेस का एसी खराब होने पर शनिवार शाम को जंक्शन पर यात्रियों ने हंगामा किया। इससे ट्रेन करीब पौन घंटे प्लेटफार्म नंबर छह पर खड़ी रही। यात्रियों का आरोप था कि शिकायत के बावजूद एसी ठीक नहीं हुई। लिहाजा, ट्रेन शाम करीब सात बजे जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह पर पहुंची तो यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। जीआरपी-आरपीएफ के जवानों ने पहुंचकर यात्रियों को शांत कर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

'कलाकारों को फिर दिलाना है सम्मान'

धर्मेश अवस्थी, इलाहाबाद हमें और आपको 600 साल पहले देश की सत्ता में रहने वाले शासक का नाम मुश्किल से याद आएगा, लेकिन कबीर, सूर, तुलसी, बिहारी, रहीम, रसखान और विवेकानंद सबके जेहन में पहले भी थे और आज भी हैं। यह सब होने के बाद भी मौजूदा दौर में प्रोफेसर, इंजीनियर, डाक्टर की तुलना में कलाकार हाशिए पर पहुंच गए हैं। उत्तर भारत के लोग नाटक देखने के लिए टिकट नहीं खरीदते। इसके लिए सिर्फ समाज ही दोषी नही... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

शिक्षा, उद्योग और शोध के 'संगम' से बनेगा देश

जासं, इलाहाबाद : प्रतिस्पर्धात्मक विश्व में सफल होने के लिए रचनात्मक, उत्साहपूर्ण, नैतिक और जिज्ञासु रहने की जरूरत है। ज्ञान, अर्थव्यवस्था एवं स्थिरता किसी राष्ट्र के विकास के लिए आवश्यक है। ऐसे में शिक्षा, उद्योग और शोध का 'संगम' होने पर ही देश बनेगा। विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का संबंध होना भी जरूरी है। यह बात नीति आयोग के सदस्य पद्म भूषण डा. वीके सारस्वत ने शनिवार को एमएनएनआइटी इला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें