Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 26,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

सगी बहनों ने बढ़ाया जनपद का मान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : दो सगी बहनों ने अपनी प्रतिभा से जनपद का मान बढ़ाया है। सैदाबाद ब्लाक के पहाड़पुर गांव निवासी बृजेश कुमार मिश्रा झूंसी स्थित मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र होमगा‌र्ड्स में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। उनकी बड़ी बेटी सौम्या ओल्ड कैंट में कक्षा 10 की छात्रा है। पिछले दिनों भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय की ओर से केंद्रीय विद्यालयों के लिए आयोजित राष्ट्रीय युवा सांसद प्रतियोग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:46 PM (IST)
        

'घरवाले परेशान करते थे इसलिए भाग गए'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'हमारे घरवाले पढ़ाई को लेकर अक्सर परेशान करते थे। फेल होने के बाद भी उसी स्कूल में दाखिला दिलाया जो हमें मंजूर नहीं था। इसका विरोध करते तो घरवाले हमारी बात नहीं मानते थे। इससे परेशान होकर हम लोग भागे थे।' सुरक्षित घर लौटी तीनों किशोरियों ने शुक्रवार की सुबह धूमनगंज पुलिस को कुछ ऐसा ही गोलमोल बयान दिया। हालांकि पहले वह बयान देने से भी मुकरती रहीं, लेकिन पुलिस ने समझाया त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:41 PM (IST)
        

चयन बोर्ड कार्यालय पर पत्थरबाजी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टीजीटी-पीजीटी 2011 की भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने से नाराज अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कार्यालय पर पत्थरबाजी की। इससे खिड़कियों में लगे कई शीशे टूट गए। साथ ही वहां लगे शिलापट को भी तोड़ दिया गया। अवकाश का दिन होने से कार्यालय बंद था। कोई अधिकारी या कर्मचारी मौके पर नहीं मिला। अभ्यर्थियों ने कहा कि रुकी भर्ती प्रक्रिया शुरू न हुई तो वे और उग्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:29 PM (IST)
        

ट्रेन की टक्कर से वृद्ध की मौत

इलाहाबाद : कर्नलगंज थानाक्षेत्र के गल्ला बाजार इलाके में शुक्रवार दोपहर रेल लाइन पार करते समय ट्रेन की टक्कर लगने वृद्ध की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची प्रयाग जीआरपी ने उसके पहचान की कोशिश की, लेकिन शिनाख्त नहीं हो सकी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। जीआरपी के मुताबिक करीब 55 वर्षीय व्यक्ति सफेद रंग का पायजामा और आसमानी रंग का कुर्ता पहने था।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:18 PM (IST)
        

कैमरे में कैद होंगी सरकारी डॉक्टरों की गतिविधियां

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सरकारी डॉक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस पर लगाम लगाने को जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है। हाईकोर्ट के निर्देश पर डॉक्टरों से हलफनामा तो मांगा ही गया है, अब इसकी निगरानी भी की जाएगी। प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों की प्रशासन वीडियो रिकार्डिग कराएगा। इसके लिए एक कमेटी गठित की गई है, जो चिकित्सकों के क्रिया-कलापों पर नजर रखेगी। सरकारी डॉक्टरों की प्राइवेट पै्रक्टिस क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:17 PM (IST)
        

तरक्की व सलामती की मांगी दुआ

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अलविदा की नमाज शुक्रवार को पूरे अकीदत के साथ अदा की गई। शहर की मस्जिदों में रोजेदारों की भारी भीड़ उमड़ी। तरक्की व सलामती की दुआ के लिए अकीदतमंदों के हाथ उठे। छोटे-छोटे बच्चे भी नए परिधान पहन मस्जिदों में नमाज अदा करने पहुंचे। इस दौरान मस्जिदों से जकात फितरे की रकम की अदायगी का ऐलान भी किया गया। नमाजियों की भारी आमद को देखते हुए मस्जिदों में बड़े पैमाने पर तैयारियां की ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:15 PM (IST)
        

केबल बिछाने का विरोध, काम रोका

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टेलीफोन केबल बिछाने के दौरान शहर के कई क्षेत्रों में सीवर और पेयजल की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। पार्षद छेदी गुप्ता ने मधवापुर में केबल बिछाने के काम को रोक दिया और नगर निगम के अधिकारियों से संबंधित कंपनी के लोगों पर कार्रवाई की मांग की। सूचना पाकर नगर निगम के अभियंता मौके पर पहुंचे और कंपनी के ठेकेदार को काम ठीक से करने की चेतावनी दी। क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:07 PM (IST)
        

वार्डन ने फांसी लगाकर दी जान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कर्नलगंज थानाक्षेत्र के ओम गायत्री नगर मुहल्ले में रहने वाले एक इंटर कॉलेज के वार्डन जय प्रकाश सिंह (40) ने गुरुवार रात फांसी लगाकर जान दे दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की, लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला जिसके बाद शव को अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया गया। ओम गायत्री नगर में रहने वाले राम अखबाल सिंह का बेटा जय प्रकाश फतेहपुर जिले के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉले... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

न्याय को भटक रहे माशिप के निलंबित कर्मचारी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : न्याय के लिए वर्षो से अधिकारियों की परिक्रमा कर रहे कर्मचारियों की सुनवाई नहीं हो रही। कोर्ट का आदेश लिए जन प्रतिनिधियों, कर्मचारी नेताओं व सामाजिक संगठनों से मदद की गुहार लगाने के बावजूद उन्हें रोजगार नहीं मिला। इससे दो दर्जन से अधिक परिवारों की आर्थिक स्थिति दयनीय बन गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद कार्यालय में 24 जनवरी 1986 में विज्ञापित कनिष्ठ लिपिक पद पर 27 लोगों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:47 PM (IST)
        

कूड़ा अड्डा हटाने को छात्र बने 'वीरू'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अल्लापुर में हैजा अस्पताल परिसर से कूड़ा अड्डा हटवाने के लिए शुक्रवार को दो छात्र शोले फिल्म के 'वीरू' बन गए। दोनों अस्पताल परिसर में बने ओवरहेड टैंक पर चढ़ गए और कूड़ा अड्डा नहीं हटने पर टंकी से कूदकर जान देने की धमकी दी। पानी की टंकी पर छात्रों के चढ़ने की खबर होते ही सैकड़ों की भीड़ जमा हो गई। कुछ ही देर में एसडीएम सदर और सीओ नीति द्विवेदी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:46 PM (IST)
        

हाईकोर्ट बार की आजीवन सदस्यता 31 जुलाई तक

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने आजीवन सदस्यता प्राप्त करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई नियत की है और सदस्यों से अपील की है कि जो सदस्य आजीवन सदस्यता ग्रहण करना चाहते हैं वे 31 जुलाई तक बार एसोसिएशन में 5600 रुपये (पांच हजार छ: सौ रुपये) जमा कर दें। संयुक्त सचिव प्रेस राहुल पाण्डेय के अनुसार जो सदस्य एकमुश्त रकम नहीं जमा करना चाहते, वे प्रतिमाह 500 रुपये जमा कर सकते हैं। उन्हें 11वें... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

पर्चा मिलते ही मोबाइल पर पूछने लगे उत्तर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पुलिस लाइन सभागार में गुरुवार को वैज्ञानिक अनुसंधान एवं फोटो प्रतियोगिता में गजब का नजारा दिखा। कहने को तो दक्षता परीक्षा प्रतियोगिता हुई लेकिन पर्चा मिलते ही कई इंस्पेक्टर मोबाइल पर सवालों के उत्तर पूछने में लग गए। इतना ही नहीं प्रतियोगिता में मौजूद अफसर भी उन पर ध्यान देने की बजाए आपसी बातों में मशगूल रहे। बहरहाल प्रतियोगिता में कौन विजयी होता है यह तो पांच दिन बाद पत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:32 AM (IST)
        

रेलवे के दो अफसरों को नोटिस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण इलाहाबाद ने प्रदीप कुमार महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एवं वीके त्रिपाठी मंडलीय रेल प्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद को अवमानना नोटिस जारी किया है और कारण पूछा है कि अधिकरण के आदेश की अवहेलना के लिए क्यों न उनके विरुद्ध अवमानना कार्यवाही की जाए। याचिका की अगली सुनवाई की तिथि 19 अगस्त नियत की है। यह आदेश प्रशासनिक सदस्य शशि प्रकाश तथा न्यायि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:31 AM (IST)
        

त्रिवेणी स्ट्रक्चरल कंपनी के सामानों की चोरी पर कोर्ट सख्त

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने त्रिवेणी स्ट्रक्चरल लिमिटेड कंपनी के नैनी परिसर में कर्मचारियों सहित किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इलाहाबाद को निर्देश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करे कि कंपनी की कोई मशीनरी या सामान बाहर न जाने पाए। कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि यदि कंपनी का कोई सामान चोरी हुआ तो इसके लिए दोनो अधिकारी जिम्मेदार ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:30 AM (IST)
        

हड़ताल पर 'आटा' ने जाहिर की चिंता

इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक महाविद्यालयों के हड़ताल से व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। पठन-पाठन और प्रवेश कार्य प्रभावित हैं। इसको देखते हुए गुरुवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वर्तमान परिस्थितियों पर विचार-विमर्श करने के लिए इविवि अध्यापक संघ (आटा) ने आपातकालीन बैठक की। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कुलसचिव अध्यापकों की भावनाओं से कुलपति को अवगत कराएं तथा कुलपति तत्का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:29 AM (IST)
        

अध्यक्ष से पंगा लेने पर लटका वेतन

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष की मुखालफत करना निर्वतमान सचिव को भारी पड़ गया है। विरोध के चलते पहले उनका चयन बोर्ड में प्रवेश रोक दिया गया, फिर अध्यक्ष ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी की। इसके बाद जून माह से वेतन रोक दिया गया। शासन ने सचिव को वेतन दिलाने के लिए तो कोई कदम नहीं उठाया, बल्कि अध्यक्ष की कार्रवाई पर मुहर लगाते हुए चयन बोर्ड में नए सचिव क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:28 AM (IST)
        

बीए में 32 कॉम्बीनेशन फुल हुए

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में गुरुवार को भी बीए की कक्षाओं में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के प्रवेश हुए। सामान्य वर्ग में कुल 297 प्रवेश हुए। बीएससी बायोलॉजी में ओबीसी वर्ग के कुल 74 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए। बीएससी गृह विज्ञान में छह विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए। बीए में विषयों के 32 काम्बीनेशन फुल हो गए। अब 68 काम्बीनेशन बचे हैं। 32 काम्बीनेशन सामान्य और ओबीसी वर्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:27 AM (IST)
        

उठी एकेडमिक मेरिट पर भर्ती की आवाज

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षामित्रों का समायोजन करने के साथ 29 हजार गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। इस बीच पांच दिसंबर 2012 को विज्ञापित एकेडमिक मेरिट के अभ्यर्थियों ने अपनी भर्ती के लिए सक्रियता बढ़ा दी है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों से मिलकर ज्ञापन देने के साथ सारे अभ्यर्थियों को संगठित करने की मुहिम छेड़ चुके हैं। सरकार उचि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:27 AM (IST)
        

अड़े कर्मचारी, हड़ताल को वैध बताया

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कर्मचारी और विश्वविद्यालय प्रशासन एक दूसरे के खिलाफ खड़े हैं और अपनी बात पर अड़े हैं। रजिस्ट्रार कर्मचारियों की हड़ताल को अवैध बता रहे हैं और कर्मचारी संगठन वैध। रजिस्ट्रार कर्मचारियों को काम नहीं तो दाम नहीं की बात कह रहे हैं तो कर्मचारी अंतिम लड़ाई के मूड में हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को कर्मचारियों ने विश्वविद्यालय के सीनेट भवन को घेर कर मानव श्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:26 AM (IST)
        

काउंसिलिंग खत्म, नहीं मिला नियुक्ति पत्र

इलाहाबाद : प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए शासन ने शिक्षामित्रों की नियुक्ति सहायक अध्यापक पद पर करने का निर्णय लिया है। इसको लेकर प्रथम बैच के 58826 शिक्षामित्रों की काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है, अब वे नियुक्ति पत्र मांग रहे हैं। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश मंत्री कौशल कुमार सिंह का कहना है हर जिले में शिक्षामित्रों की काउंसिलिंग खत्म हो गई है, लेकिन नियु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:25 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें