Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अलीगढ़

बिजली चोरों से हार गया महकमा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : शहर को मिलने वाली कुल बिजली में से 35 फीसद से अधिक लाइन लॉस में चली जाती है। ओवरलोडिंग के चलते हो रही ट्रिपिंग से भी दिक्कत झेलनी पड़ रही है। शहर में बिजली चोरी किस कदर हो रही है, इसका अंदाजा इस बात से लाया जा सकता है कि दस लाख की आबादी वाले शहर में मात्र डेढ़ लाख कनेक्शन हैं। 20 से 25 प्रतिशत बिजली चोरी में जा रही है। बिजली चोरी के चलते लोड भी 8 करोड यूनिट से अधिक पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:26 AM (IST)
        

कम फ्लोराइड टूथपेस्ट से कराएं बच्चों के दांत साफ

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : लोग रोज दांतों को साफ तो करते हैं, लेकिन ठीक से नहीं। इस कारण दांतों में कीड़े लग जाते हैं, सड़न होने लगती है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए 'हैलो जागरण' में सेंटर प्वॉइंट स्थित द फैमिली डेंटल सेंटर के दंत रोग विशेषज्ञ मेजर डॉ. गौरव ने पाठकों को परामर्श दिया। प्रस्तुत हैं परामर्श के चुनिंदा अंश.. बच्चों के लिए कौन सा टूथपेस्ट ठीक है। क्या बच्चों और बड़ों के लिए अलग टूथपेस्ट आत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:25 AM (IST)
        

एक नहीं अब पांच गांवों की चमकेगी किस्मत

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिले में एक नहीं, बल्कि हर तहसील से एक-एक गांव का चयन ई-विलेज के रूप में होगा। धनीपुर ब्लॉक में भूरा किशनगढ़ी (तहसील कोल) का चयन पहले ही हो चुका है। गभाना और खैर के एसडीएम ने सूची भेज दी है। क्या है 'ई-विलेज' सेंटर फॉर ई-गवर्नेस (सीईजी) ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों से एक-एक गांव का चयन होना था। ये गांव ऐसे हो सकते हैं, जहां बेहतर कने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:24 AM (IST)
        

पानी को तरसे शिक्षामित्र

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षामित्र जल्द ही प्राथमिक विद्यालयों में समायोजित हो जाएंगे। इसके लिए लगातार काउंसलिंग चल रही है। एलमपुर स्थित बीएसए दफ्तर में बुधवार को भी 412 महिला व विकलांग शिक्षामित्रों की काउंसलिंग हुई। एक साथ पहुंची इतनी भीड़ से व्यवस्थाएं भी ध्वस्त हो गई। छोटे-छोटे बच्चों के साथ आईं महिला शिक्षामित्र पानी के लिए भटकती रहीं। बीएसए दफ्तर में 41 विक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:23 AM (IST)
        

विदेशी नुस्खे से साफ होगा शहर का पानी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : एएमयू में बिन बिजली चलने वाले सेफगार्डिग वाटर रिसोर्सेस इन इंडिया विद ग्रीन एंड सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी (स्विंग्स) नाम के संयंत्र की खूबियों ने नगर निगम अफसरों में भी ऊर्जा भर दी है। संयंत्र का निर्माण यूरोपीय संघ की मदद से हो रहा है। बुधवार को नगर आयुक्त ने एएमयू के अफसरों से इस बारे में बात की। प्लांट की कामयाबी पर निगम अफसरों की भी निगाहें हैं। यह सफल रहा तो निगम शासन को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:22 AM (IST)
        

ट्रेन में बैग से ढाई लाख के जेवर पार

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : कालका मेल में दिल्ली से अलीगढ़ आ रहे एक यात्री के बैग से चोर ढाई लाख रुपये के जेवर व चार हजार रुपये ले गए। दिल्ली के आदर्श नगर स्टेशन के पास यात्री को चोरी के बारे में पता चला। अलीगढ़ जीआरपी में यात्री की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर दिल्ली रेफर कर दिया गया है। गौंडा के दरबर गांव निवासी दीपक गौतम मंगलवार को बहन के साथ चंडीगढ़ से अलीगढ़ आ रहे थे। दीपक ने जीआरपी अलीगढ़ में दर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:21 AM (IST)
        

सराय रहमान में मारपीट व फायरिंग, चार घायल

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बन्नादेवी क्षेत्र के सराय रहमान में कैरम खेलने को लेकर हुए विवाद में जमकर लाठी-डंडे चले। एक पक्ष ने फायर कर दिया। छर्रे लगने से किशोर घायल हो गया। लाठी-डंडों के हमले में उसके दो भाई भी घायल हो गए। एक युवती भी जख्मी हो गई। सराय रहमान चौक में बुधवार को मुन्ना खां के घर में उनका बेटा अरशद (15) दोस्तों के साथ कैरम खेल रहा था। पुलिस के मुताबिक, इसी दौरान मुहल्ले के एक युवक स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:20 AM (IST)
        

बिजली को जमीन का झटका

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : रोज-रोज बिजली समस्या से रूबरू होने वाली जनता के लिए बुरी खबर है। रामघाट रोड पर बढ़ते लोड को देखते हुए विक्रम कॉलोनी उपकेंद्र की स्थापना को मंजूरी तो मिली, पर अभी काम शुरू नहीं हो सका है। इसके लिए जमीन नहीं मिल पा रही है। विद्युत नगरीय वितरण खंड-द्वितीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले रामघाट रोड पर बिजली के बढ़ते लोड को देखते हुए 33/11 केवी उपकेंद्र के निर्माण की जरूरत महसूस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:19 AM (IST)
        

आठ घंटे में बिक गए पांच करोड़ के स्टांप

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : एक अगस्त से बढ़े हुए सर्किल रेट लागू होने के पहले ही स्टांप खरीदने वालों का हुजूम उमड़ रहा है। आलम यह कि जिला कोषागार से आठ घंटे में ही पांच करोड़ से स्टांप बिक गए। इसके लिए खूब मारा-मारी भी हुई। दो दिन में ही करीब साढ़े 10 करोड़ के स्टांप बिक चुके हैं। गुरुवार को स्टांप पूरे दिन मिलेंगे, लेकिन उसके लिए पैसा दोपहर 12 बजे तक ही जमा होगा। डीएम अभिषेक प्रकाश ने तीन दिन पहले ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 02:17 AM (IST)
        

झूला झूलत बनवारी झुला रही राधा प्यारी

अलीगढ़ : कृष्ण कदम पर झूलते राधाजी झुलावें, झूलन आई राधिका प्यारी रे, सावन का महीना सो अम्मा मेरी, झूला तो पड़ गए अमुआ की डाल पै, घिर आए बदरा बरस गयौ पानी कोयलिया कूं कूं.जैसे सावन गीतों व मल्हारों के सुरीले स्वरों के साथ संगीत की मधुर धुनों व रिमझिम रिमझिम पड़ रही बारिश की बूंदों पर भला किस के पांव थिरकने को कैसे मजबूर नहीं होंगे। यह नजारा था कस्बे के श्री कामेश्वर महादेव मंदिर पर बुधवार को महिला ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:50 AM (IST)
        

झूला झूलन जाऊं बलम कि मोहे.....

अलीगढ़: अतरौली नगर के पुराने रामघाट रोड स्थित तीजों वाली बगिया में हरियाली तीज के पर्व पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीददारी की और सावन की मलहार झूला झूलन जाऊं बलम कि मोहे सोने की तगड़ी दिलवायदे आदि गानों को गाकर जमकर झूली। बुधवार को हरियाली तीज के पर्व के उपलक्ष्य में पुराने रामघाट रोड पर स्थित तीजों वाली बगीची में मेले का आयोजन किया। उद्घाटन नगर पालिका अध्यक्ष साज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:46 AM (IST)
        

मेंहदी में पूजा, डांस में प्रगति रही अव्बल

अलीगढ़: अतरौली नगर के प्राइवेट बस स्टैंड के निकट स्थित एचजी हायर सेकंड्री स्कूल में हरियाली तीज के पर्व को धूमधाम से मनाया गया। छात्राओं के बीच मेहंदी, डांस, फैंसी ड्रेस आदि प्रतियोगितायों का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में अव्वल आई छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कस्बा के एचजी हायर सेकंड्री स्कूल में हरियाली तीज के पर्व के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा मेंहदी, फैंसी ड्रेस, डांस आदि प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:43 AM (IST)
        

किसानों ने तीन जेई और दो एसडीओ बनाए बंधक!

अलीगढ़: चंडौस में बिजली संकट को लेकर मंगलवार को यहां बिजलीघर पर हुई किसान पंचायत में देर से पहुंचे दो एसडीओ व तीन जेई को इसकी सजा भी भुगतनी पड़ी। किसानों ने उन्हें कई घंटे धूप में बिठाए रखा। चंडौस व वीरपुरा के लोगों में बिजली को लेकर विवाद चल रहा है। आरोप है कि वीरपुरा के लोग चंडौस की बिजली कट देते हैं। इस कारण टकराव तक स्थिति पैदा हो चुकी है। मंगलवार को इसी समस्या के समाधन के लिए पूर्व कार्यक्रम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:22 AM (IST)
        

युवक की शिकारपुर में हत्या की आशंका

अलीगढ़: पिसावा कस्बा के एक युवक की हत्या शिकारपुर थाना क्षेत्र में होने की आशंका को लेकर पीड़ित पक्ष के लोग कोतवाल से मिलने का मामला प्रकाश में आया है। कस्बा का अनिल कुमार पुत्र ढक्कन सिंह दर्रियाब सिंह उम्र करीब 21 वर्ष 20 फरवरी वर्ष 2014 को अपने परिजनों से किसी बात को लेकर घर से लापता हो गया था जिसकी गुमशुदगी अनिल के चाचा कोमल सिंह ने 24 फरवरी को पिसावा थाने में दर्ज कराई थी। अनिल अपनी बहन के य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:20 AM (IST)
        

छात्रों के करियर को नई दिशा

अलीगढ़ : मंगलायतन विश्वविद्यालय की नवीन पहल पर बनाए गए करियर एडवासमेंट विभाग ने इस बार उत्कृष्ठ परिणाम दिए हैं। विभाग के प्रयासों की मदद से अब तक 300 से अधिक छात्रों का प्रमुख कंपनियों में चयन हो चुका है, 11 छात्रों को एसएसबी के लिए शार्टलिस्ट किया जा चुका है और दो छात्रों का भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में चयन हुआ है। विशेषज्ञों के मार्गनिर्देशन में छात्रों की कम्युनिकेशन स्किल्स मजबूत होने और... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:17 AM (IST)
        

बेटे को बाप से छीन ले गई मां

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : क्वार्सी क्षेत्र के शंकर विहार में एक मासूम के सरेशाम अपहरण का हल्ला कटा। पुलिस भी सकते में आ गई। कुछ देर बाद अपहर्ताओं के बारे में स्थिति साफ हुई तो पुलिस को चैन आया। बेटे के अपहरण का आरोप उसकी मां समेत तीन पर ही लगाया गया है। बच्चे के पिता ने नकाबपोश महिला के साथ एक गेस्ट हाउस मालिक व प्रॉपर्टी डीलर पर अपहरण की तहरीर दी है। पुलिस का मानना है कि यह अपहरण का मामला नहीं है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 02:24 AM (IST)
        

मां-बाप के सपने को मेघा ने किया साकार

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : कंबाइड प्री-मेडिकल टेस्ट (सीपीएमटी) में अपने शहर की एक बेटी ने भी कमाल कर दिया है। अवंतिका फेज-1 में रहने वाली मेघा सिंह ने परीक्षा में 14वीं रैंक हासिल की है। मेघा के मां-बाप चाहते थे कि बेटी डॉक्टर बने। बेटी की कामयाबी ने उनके सपनों को साकार कर दिया। पूरा परिवार खुशी से झूम उठा है। इटावा जिले के गांवकसहरी गांव के मूल निवासी वीके वर्मा यहां रामघाट रोड पर अवंतिका फेज-1 ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 02:23 AM (IST)
        

हिंदू भाइयों से भी रहें खुशगवार ताल्लुकात

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : ईद-उल-फितर का खुशनुमा त्योहार शांति-सद्भाव के साथ मनाया गया। जिले की तमाम छोटी-बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा की गई। शाहजमाल ईदगाह में एक लाख से अधिक लोगों ने नमाज अदा करते हुए दुआ की, 'या अल्लाह हम तेरे पर हाजिर होकर तुझसे अपनी तमाम गलतियों की माफी मांगते हैं। हमने रमजान के दिनों में जो रोजे रखे, तरावीह पढ़ी, उनको कबूल फरमाना। गरीब, बेसहारा, बीमार व परेशान लोगों की मदद अता फर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 02:20 AM (IST)
        

ईद के चंदे को लेकर पथराव, कई चोटिल

अलीगढ़ : जेनरेटर को लेकर चंडौस में सोमवार देर शाम हुआ विवाद अभी शांत नहीं हुआ था कि मंगलवार को दौरऊ नगला में ईद की नमाज से पहले दो पक्ष भिड़ गए। जमकर पथराव हुआ। कई लोग चोटिल हो गए। पुलिस-प्रशासनिक अफसरों ने पहुंचकर स्थिति संभाली। घटना के पीछे मौलवी की तनख्वाह के चंदे का विवाद बताया गया है। चंडौस क्षेत्र के दौरऊ नगला की मस्जिद में मंगलवार सुबह नमाज की तैयारियां चल रही थीं। इसी बीच मस्जिद के इमाम (म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 02:17 AM (IST)
        

बच्चों को सिखाया बोलना

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बोली से अंजान बच्चों को अवंतिका फेज-1 स्थित प्रयास स्पीच एंड हियरिंग सेंटर में रविवार को आयोजित निशुल्क कैंप में शब्द उच्चारण कराने का प्रयास कराया गया। इसमें श्रवण बाधित, अति चंचल, मंदबुद्धि, सेरेब्रल पालसी को थेरेपी व एक्सरसाइज कराने का परामर्श दिया गया। स्पीच थेरेपिस्ट अंबुज सिंह, सुशील सिंह व संजय ने 65 बच्चों को शब्द बुलवाने का प्रयास किया। उनके परिजनों को बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:42 AM (IST)
        
(News from Aligarh-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें