Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 28,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जयपुर

हर हिंदू को तीन बच्चे पैदा करने चाहिए: तोगड़िया

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ. प्रवीण भाई तोगडि़या ने हिंदू समाज की जनसंख्या बढ़ाने की खुले मंच से वकालत कर केन्द्र एवं राज्य सरकार के परिवार कल्याण कार्यक्रम पर सवाल खड़े कर दिए। उन्होंने भारत को हिंदू राष्ट्र के रूप में प्रतिष्ठापित करने के लिए हर हिंदू को कम से कम तीन बच्चे पैदा करने का आह्वान किया। तोगडि़या ने कहा कि हिंदू अगर समय पर नहीं चेता तो वह बिंदू ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 08 Jan 2015 04:13 AM (IST)
        

सलमान की रिविजन याचिका पर फैसला 14 को

जयपुर [ब्यूरो]। आ‌र्म्स एक्ट मामले में अभिनेता सलमान खान की ओर से दायर रिविजन याचिका पर जिला सत्र न्यायालय में मंगलवार को सुनवाई हुई। हालांकि इस मामले में फैसला 14 जनवरी को आएगा। वहीं, हिरण शिकार मामले में एक गवाह के बयान हुए। मामले में गवाह शिवचंद बोहरा ने सलमान के खिलाफ गवाही दी। रिविजन याचिका पर सोमवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन जज के अवकाश पर होने के कारण सुनवाई मंगलवार को हुई। सलमान के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 07 Jan 2015 02:51 AM (IST)
        

सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली आसाराम को राहत

जयपुर, जोधपुर। नाबालिग छात्रा के यौन शोषण के आरोप में सवा साल से जोधपुर जेल में बन्द आसाराम को जमानत मिलने की उम्मीद पर उच्चतम न्यायालय से जोरदार झटका लगा है। उच्चतम न्यायालय में आसाराम का स्वास्थ्य परीक्षण कर दिल्ली स्थित एम्स की ओर से पेश रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें किसी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं है। इस कारण उन्हें किसी प्रकार के ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं है। इस पर उच्चतम न्यायालय ने आसाराम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 06 Jan 2015 02:36 AM (IST)
        

रॉबर्ट वाड्रा की जमीनों की जांच कराने में जुटी सरकार

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की 360 हेक्टेयर जमीन राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार द्वारा जप्त किए जाने के बाद अब दिल्ली से सटे नीमराणा एवं भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्रों के साथ ही नौगांवां में स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी की संभावित जमीनों की जांच शुरू कराए जाएगी। मुख्यमंत्री सचिवालय ने प्रदेश के उद्योग और स्थानीय निकाय एवं नगरीय विकास विभागों को इस सम्बन्ध मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 05 Jan 2015 03:27 AM (IST)
        

एडवांस : प्रबंधक से लूटपाट मामले पुलिस के हाथ खाली

फॉलोअप - सीआईएसएफ कैंप के पास से बंधक बनाकर हुई थी लूट - कोतवाली सेक्टर 58 क्षेत्र का मामला जागरण संवाददाता, नोएडा : सीआईएसएफ कैंप के पास कंपनी प्रबंधक को बंधक बना हुई लूट मामले में पुलिस अबतक आरोपियों तक नहीं पहुंच सकी है। वारदात के अगले दिन पुलिस लुटेरों को पकड़ने के लिए ठोस सुराग मिलने का दावा कर रही थी, लेकिन अबतक लुटेरों की पहचान तक नहीं हो सकी। लुटेरों की कार के अधूरे नंबर की जांच के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 04 Jan 2015 10:17 PM (IST)
        

राजस्थान में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया। नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शनिवार से शुरू हो गया, 6 जनवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 16 जनवरी को मतदान होगा। पहले चरण में 2305 पंचायत समिति सदस्य, 3562 सरपंच और 39189 पंचों के लिए चुनाव होंगे।और पढ़ें »

Updated on: Sun, 04 Jan 2015 03:28 AM (IST)
        

कोटा में स्वाइन फ्लू से युवक की मौत

Swine Flu claims first life in Kota this year

नई दिल्ली, जेएनएन। राजस्थान के कोटा में भी स्वाइन फ्लू का खौफ पहुंच चुका है। इस बीमारी से पीडि़त 30 वर्षीय एक युवक नरेंद्र गोचर की बृहस्पतिवार रात मौत हो गई। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से इस साल हुई यह पहली मौत है। इस बीच दिल्ली में शुक्रवार को स्वाइन फ्लू के दो और नोएडा में एक नए मामले की पुष्टि हुई। कुछ दिन पहले गाजियाबाद की 51 वर्षीय एक महिला की इस बीमारी के चलते दिल्ली के अस्पताल में मौत हो गई थी।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 03 Jan 2015 01:48 AM (IST)
        

पुराने रास्ते को बंद किए जाने से ग्रामीण परेशान

संवाद सहयोगी, दादरी: कोतवाली जारचा क्षेत्र के रानौली गांव के आस-पास बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए एक माह पूर्व गांव के पास चौकी की स्थापना की गई थी। विभिन्न गांव को चौकी क्षेत्र से संबंध कर दिया गया था। ग्रामीणों का आरोप है कि अल्ट्राटेक प्रबंधन ने मिलकर चौकी को कंपनी के गेट पर स्थापित करा लिया। आरोप है कि सीमेंट कंपनी ने सुरक्षा के लिहाज से चौकी पर जाने के रास्ते पर रेलवे फाटक का बहाना कर अपना ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 02 Jan 2015 07:22 PM (IST)
        

घर में स्वच्छ शौचालय होने पर ही लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में पंचायत चुनाव लड़ने वाले समस्त उम्मीदवारों के घर में स्वच्छ शौचालय होना अनिवार्य करने के लिए राज्य सरकार राजस्थान पंचायती राज अध्यादेश-2014 लेकर आएगी। शीघ्र ही यह अध्यादेश राच्यपाल को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। अध्यादेश लागू होने के बाद पंचायती राज संस्थाओं में किसी भी स्तर पर वही व्यक्ति चुनाव लड़ सकेगा, जिसके स्वयं के घर में स्वच्छ शौचालय होगा और इस स्वच्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 02 Jan 2015 03:10 AM (IST)
        

धार्मिक स्थल के सामने 'पीके' की फोटो लगाने पर दो पक्ष भिड़े

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। 'पीके' फिल्म का राजस्थान में विरोध जारी है। जयपुर में आज 'पीके' के पोस्टर धार्मिक स्थल के सामने लगाकर वाट्स अप पर शेयर करने के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। गुस्साए एक पक्ष के लोगों ने ईदगाह के पास जयपुर दिल्ली हाइवे को जाम कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस पर लोगों ने पथराव कर दिया। ऐसे में पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 01 Jan 2015 04:52 AM (IST)
        

पूरे राजस्थान में लागू होगा हेलमेट

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। अब राजस्थान में पंचायत स्तर पर हेलमेट लागू किया जाएगा। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार सम्पूर्ण प्रदेश में इसे अनिवार्य करने जा रही है। परिवहन मंत्री यूनुस खान ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जयपुर और मुख्य शहरों की तरह पूरे प्रदेश में दुपहिया वाहन सवारों के लिए हेलमेट अनिवार्य किया जाएगा।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Dec 2014 03:20 AM (IST)
        

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में हाड़कंपाने वाली सर्दी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है। उत्तर पूर्वी हवाओं ने भी धूजणी छुड़ा दी है। बीती रात जयपुर में सीजन की सबसे सर्द रात रही और रात में पारा तीन डिग्री लुढ़क कर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर ठहर गया। आज दिनभर सर्द हवाएं चलती रही। प्रदेश के अन्य इलाकों में भी सर्दी के तेवर तीखे है। मौसम विभाग के अनुसार मैदानी क्षेत्र चूरू में सबसे कम 0.6 डिग्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Dec 2014 02:56 AM (IST)
        

बम धमाकों की धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान सरकार के 16 केबिनेट एवं राज्य मंत्रियों को 26 जनवरी को धमाके की धमकी भरा ई-मेल भेजने वाला युवक कोई आतंकी नहीं जयपुर का ही एक बेरोजगार युवक निकला। शनिवार देर रात एटीएस ने आरोपी को जयपुर के मुरलीपुरा इलाके से पकड़ लिया। आरोपी को आज दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। सूत्रों के मुताबिक प्रारम्भिक जांच में आरोपी सुशील कुमार चौधरी के मानसिक बीमारी होने की जा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Dec 2014 03:18 AM (IST)
        

हस्तलिखित पासपोर्ट की समय सीमा समाप्त होगी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। हस्तलिखित पासपोर्टो की अब समय सीमा समाप्त की जाएगी। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए वीजा बनाने में अपनाई गई नई तकनीक में हस्तलिखित पासपोर्टो को स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसे पासपोर्टो का नवीनीकरण करने के लिए वर्ष 2015 के नवम्बर माह तक का समय दिया गया है। इसके बाद ये पासपोर्ट वैध नहीं रहेंगे। वर्ष 2001 से पहले पासपोर्ट हस्तलिखित थे। उनमें एंट्री हाथ से होती थी। इसके बाद प्रिंटेड प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Dec 2014 03:13 AM (IST)
        

अमिताभ व आशा भोसले को फर्जी डीलिट उपाधि

fake dilita diploma of amitabh and asha bhosle

नरेंद्र शर्मा, जयपुर। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन व मशहूर गायिका आशा भोसले सहित देश के कई बड़ी शख्सियतों को मानद डीलिट की उपाधि देने वाले जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी का चेयरमैन कमल मेहता फर्जी डिग्री बांटने के गोरखधंधे का मास्टरमाइंड है। मेहता पर कुछ साल पहले एक को-ऑपरेटिव बैंक खोलकर लोगों के पैसे हड़पने का भी आरोप है। जांच में सामने आया कि मेहता ने पिछले डेढ़ साल में दलालों के साथ मिलकर आठ हजार स्ना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Dec 2014 01:23 AM (IST)
        

राजीव गांधी सेवा केंद्र अब अटल के नाम पर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर गुरुवार को राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने जिला मुख्यालयों पर बने जन सुविधा केंद्रों एवं पंचायत समिति मुख्यालयों पर बने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का नामकरण वाजपेयी के नाम से किया है। अब यह अटल सेवा केन्द्रों के नाम से जाने जाएंगे। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देश पर आज सरकारी विभागों में सुशासन दिवस क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Dec 2014 02:40 AM (IST)
        

ससुर ने किया दुष्कर्म, अब पीड़िता की नाक काटने का फरमान

woman raped by father-in-law, Caste court wants victim's nose cut off

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर में पंचायत द्वारा दुष्कर्म पीड़िता की नाक काट दिए जाने का फरमान सुनाया गया है। पीड़िता ने पुलिस की मदद मांगी है। खास बात यह है कि महिला का शारीरिक शोषण उसके ससुर द्वारा ही किया जा रहा था। महिला का आरोप है कि ससुर शादी के बाद से उसका शोषण कर रहा था। महिला ने जिला पुलिस अधीक्षक के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराई है और गांववालों से बचाने की गुहार भी लगाई है। शिकायत के अनुसार,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Dec 2014 01:54 AM (IST)
        

जीरे के निर्यात पर संकट के बादल

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जीरे का सबसे अधिक निर्यात करने वाले भारत की यूरोपीय संघ की चेतावनी ने चिंता बढ़ा दी है। यूरोपीय संघ ने केन्द्रीय कृषि मंत्रालय को चेताया है कि जीरे में तय मापदंड से अधिक कीटनाशक का उपयोग नहीं करे। इसका कारण लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ना बताया गया है। अब कृषि वैज्ञानिक किसानों को ऑगेनिक खेती के लिए जागरूक कर रहे है। अजमेर स्थित केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय बी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Dec 2014 03:13 AM (IST)
        

शीत लहर की चपेट में राजस्थान

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में कई शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से पश्चिमी राजस्थान शीतलहर की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में भी पश्चिमी हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है। वहीं अलवर जिले के गुंती ओवरब्रिज पर सोमवार सुबह करीब 6.30 बजे घने कोहरे के कारण एक दर्जन गाड़ी भिड़ गई। इसमें करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। इसके चलते रोड़ पर जाम लग गया इसक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Dec 2014 03:03 AM (IST)
        

बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने अजमेर दरगाह में की जियारत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने रविवार को विश्वप्रसिद्ध अजमेर स्थित सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जियारत की। उन्होंने गरीब नवाज की मजार पर मखमल की चादर और अकीदत के फूल पेश कर भारत एवं बांग्लादेश के बीच मजबूत रिश्तों की दुआ की। अंजुमन सैयदजादगान के पूर्व सदस्य हाजी सैयद अकील अहमद चिश्ती ने उन्हें जियारत कराई। उनकी दस्तारबंदी भी की गई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 03:00 AM (IST)
        
(News from Jaipur, Rajasthan)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jaipur, India Wednesday 28 01 2015

21°c
यह भी देखें