जयपुर

  • मोदी ने राजस्थान को सूखे से निपटने के लिए 1345 करोड़ दिए

            
    Modi gives 1345 cr to tackle drought in RajasthanUpdated on: Mon, 16 May 2016 03:31 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में सूखे के हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सूखे और पानी की कमी से निपटने के लिए 1345 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। प्रदेश में सूखे के हालात की जानकारी देने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शनिवार को दिल्ली में पीएम मोदी से मिली थी। पीएमओ से जारी बयान में कहा गया कि राज्य को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष के तहत 911.64 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। इ... और पढ़ें »

  • कोटा में कोचिंग कर रहे बिहार के छात्र की हत्या

            
    Coaching student of Bhar killed in KotaUpdated on: Sun, 15 May 2016 04:19 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। कोचिंग हब के रूप में देश में मशहूर कोटा में गुरुवार देर रात दिल दहलाने वाली वारदात हुई। गैंग बनाकर आए 50 कोचिंग छात्रों ने दो कोचिंग छात्रों पर चाकू और सरियों से सरेराह हमला कर दिया। घटना में एक छात्र सत्यप्रकाश उर्फ प्रिंस की मौत हो गई, जबकि उसके साथी छात्र संदीप की हालत गंभीर है। पुलिस की जांच में सामने आया कि कोटा में कोचिंग कर रहे बिहार के छात्रों के दो गुट बने हुए ... और पढ़ें »

  • सलमान खान से जुड़े हिरण शिकार मामले में सुनवाई पूरी, फैसला जल्द

            
    Hearings completed in deer hunting case, decision soonUpdated on: Sun, 15 May 2016 04:06 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। फिल्म अभिनेता सलमान खान के खिलाफ राजस्थान उच्च न्यायालय में जोधपुर में घोड़ा फार्म हाउस हिरण शिकार मामले में शुक्रवार को सुनवाई पूरी हो गई। वहीं, एक अन्य भवाद काले हिरण शिकार मामले में सुनवाई गत 16 मार्च को पूरी हो गई थी। दोनों मामलों का फैसला एक साथ देने के लिए उच्च न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। अब फैसला कभी भी आ सकता है। उच्च न्यायालय में घोड़ा फार्म मामले की ... और पढ़ें »

  • राजस्थान के विश्वविद्यालयों में प्रतिदिन लहराएगा तिरंगा

            
    Tricolor will flutter daily in Universities of RajasthanUpdated on: Fri, 13 May 2016 04:22 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तरह ही अब राजस्थान के सरकारी विश्वविद्यालयों में भी प्रतिदिन राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। प्रदेश के राज्यपाल कल्याण सिंह इस बारे में कुलपतियों की समन्वय समिति की बैठक में आदेश जारी करेंगे। इसके साथ ही राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में महापुरुषों पर शोधकार्य करने के लिए विशेष पीठ का गठन भी किया जाएगा। गुरूवार को कोटा में पत्रकारों से बात करते ह... और पढ़ें »

  • कोर्ट ने पूर्व आईएएस अधिकारी संधू को भेजा जेल

            
    Court sends jail to former IAS officer SandhuUpdated on: Fri, 13 May 2016 02:50 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। सेवानिवृत्ति के बाद से ही लापता चल रहे राजस्थान के पूर्व आईएएस अधिकारी जी.एस संधू को आखिरकार सरेंडर करना ही पड़ा। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट की ओर से जमानत याचिका खारिज किए जाने से यह तय ही माना जा रहा था। अब भ्रष्टïचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने गुरुवार को सरेंडर के बाद कोर्ट में पेश किया तो कोर्ट ने उन्हें 25 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। उल्लेखनीय है कि संध... और पढ़ें »

  • आईएएस अफसर देश की प्रगति में सबसे बड़ी बाधा : मेघवाल

            
    IAS officers biggest obstacle in progress of country: MeghwalUpdated on: Thu, 12 May 2016 02:57 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी (आईएएस) देश और प्रदेश की प्रगति में सबसे बड़ी बाधा हैं। ये लोग समाज के पीडि़त तबकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू नहीं करते। मेघवाल ने कहा कि यह बात वे अपने वर्षों के अनुभव के आधार पर कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूसरा वर्ग राजनेताओं का है, जिनको भले ही कुछ न आए, लेकिन लोगों को उनको सुन... और पढ़ें »

  • सिलेबस से पं. नेहरू का नाम हटाने से नाराज कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

            
    Angry Congress show from delisting name of Pt. Nehru from SyllabusUpdated on: Wed, 11 May 2016 04:44 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस ने राज्य में स्कूली शिक्षा की पाठ्य पुस्तकों में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु का नाम हटाने पर विरोध जताया। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के नेतृत्व में भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मंगलवार को दोपहर जयपुर के सिविल लाइंस पहुंचे। यहां कार्यकर्ताओं ने दो घंटे से भी अधिक समय तक सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर राज्य सरकार का पुतला जलाया... और पढ़ें »

  • स्कूलों में अब बच्चे पढ़ेंगे गीता का पाठ, गाय की महिमा

            
    Now children will read text of Gita, cow's glory in schoolsUpdated on: Tue, 10 May 2016 04:14 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के स्कूलों में अब बच्चे गीता का ज्ञान और गाय की महिमा पढ़ेंगे। प्रदेश की भाजपा सरकार ने काफी बदलाव के साथ आखिरकार स्कूली पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। किताबों का वितरण एक सप्ताह में स्कूलों में शुरू हो जाएगा। किताबों में 'प्रताप महान ' और 'चाणक्य द ग्रेट ' के अलावा सरकार पटेल पर भी नया चैप्टर लाया गया है। पहली से आठवीं तक के किताबों में बदलाव के लिए राजस्थान की व... और पढ़ें »

  • 12वीं पास हैं प्रधानमंत्री मोदी : मनीष सिसोदिया

            
    Prime Minister Modi is 12th pass: Manish SisodiaUpdated on: Mon, 09 May 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पीएम मोदी पर हमला बोला है। सिसोदिया ने कहा कि प्रधानमंत्री महज 12वीं पास है। अगर उन्होंने इससे आगे की पढ़ाई की है, तो फिर उसकी डिग्री को बताने में क्या हर्ज है। रविवार को कोटा प्रवास पर आए मनीष सिसोदिया ने मीडिया से मुखातिब हो रहे थे और इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि ग्रेजुएशन की जो डिग्री सामने आ रही है, उस... और पढ़ें »

  • रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी के जमीन मामले में 6 आरोपियों को ईडी का समन

            
    ED summons to 6 accused in case of land of company of Robert VadraUpdated on: Sun, 08 May 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर [नरेन्द्र शर्मा ]। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा की कंपनी से जुड़े जमीन के गलत आवंटन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने छह आरोपियों को हाजिर होने के लिए समन जारी किए हैं। इन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिग एक्ट के तहत बयान देने के लिए अलग-अलग तारीखों पर बुलाया गया है। राजस्थान के बीकानेर जिले में इनके 7 ठिकानों पर ईडी ने गुरुवार को छापे डाले थे, शुक्रवार को भी ईडी क... और पढ़ें »

  • देश भर में रेल टिकटों की कालाबाजारी , दो गिरफ्तार

            
    Blackmarketing of Train tickets throughout country, two arrestedUpdated on: Fri, 06 May 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में जोधपुर रेल मंडल के नोखा रेलवे स्टेशन से दो टिकट दलाल आरक्षित टिकटें खरीद कर देश के कई इलाकों में कालाबाजारी करते पकड़े गए हैं। बुधवार शाम को नोखा में कोरियर एजेंसी चलाने वाले इन युवकों से कुल 21 टिकट बरामद हुए हैं जो सूरत, दिल्ली, अहमदाबाद, कामाख्या एवं द्वारका से सफर शुरू करने के लिए बनाए गए थे। आरपीएफ को जानकारी मिली थी कि नोखा में टिकटों की कालाबाजारी हो... और पढ़ें »

  • जिला कलेक्टरों को गांवों में बितानी होगी रात

            
    District collectors will spend night in villagesUpdated on: Thu, 05 May 2016 03:55 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में जिला कलेक्टरों को अब ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि विश्राम करना होगा। सप्ताह में एक दिन सरकारी स्कूलों एवं अस्पतालों के हालात देखने होंगे। वहीं सप्ताह में एक दिन बिजली, पानी की आपूर्ति और मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा कर सीएमओ को रिपोर्ट भेजनी होगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को जिला कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षक कांफ्रेंस में बोलते हुए कहा कि स... और पढ़ें »

  • राजस्थान के एक दिन के पुलिस कमिश्नर की मौत

            
    Police commissioner of Rajasthan for a day diesUpdated on: Wed, 04 May 2016 03:36 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के जयपुर के एक दिन के पुलिस कमिश्नर बने 11 साल के बालक गिरीश शर्मा अब इस दुनिया में नहीं रहे। गिरीश ने मंगलवार सुबह नई दिल्ली स्थित एम्स में अंतिम सांस ली। गिरीश की दोनों किडनियां फेल हो गई थी। पिछले साल ही उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। हरियाणा के सिरसा निवासी जगदीश शर्मा के बेेटे गिरीश को क्रोनिक किडनी डिजीज थी। उसका पिछले साल जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इला... और पढ़ें »

  • व्हील चेयर पर कोर्ट में पेश हुए आसाराम

            
    Asaram appeares in court on wheelchairUpdated on: Tue, 03 May 2016 03:04 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। करीब ढ़ाई वर्ष पूर्व तक समर्थकों के बीच आये दिन मंच पर थिरकने वाले आसाराम के लिए अब कदम उठाना भी मुश्किल हो गया है। नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में ढ़ाई वर्ष से जोधपुर जेल में बंद आसाराम को सोमवार को व्हील चेयर पर कोर्ट में पेश किया गया। बहुत थके और कमजोर दिख रहे आसाराम बड़ी मुश्किल से पुलिस वाहन से नीचे उतर व्हील चेयर पर बैठ सके। उन्होंने अपनी तबीयत के बारे में किसी सव... और पढ़ें »

  • सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं कर सकेंगे मोबाइल का इस्तेमाल

            
    Teachers will not be able to use mobile in public schoolsUpdated on: Mon, 02 May 2016 03:06 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के साथ अब स्टाफ सदस्य भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। यह प्रतिबंध न केवल कक्षा कक्ष, बल्कि स्कूल परिसर में भी लागू रहेगा। उल्लंघन करने वाले शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने गुरुवार को इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों के ... और पढ़ें »

  • सोशल मीडिया टेस्ट में राजस्थान के आधे सांसद 'फेल'

            
    Half Rajasthan MPs 'failed' in Social Media TestUpdated on: Sun, 01 May 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के भाजपा सांसद, पीएम और भाजपा नेतृृत्व की मंशा के अनुरूप सोशल मीडिया में दिलचस्पी नहीं ले रहेे। राजस्थान से केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल तीन मंत्रियों में से मात्र एक सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ ही सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते है। वहीं प्रधानमंत्री की टीम में शामिल प्रदेश से दो अन्य राज्यमंत्री सांवरलाल जाट एवं निहाल चंद मेघवाल कभी ट्व... और पढ़ें »

  • अंकित चौहान हत्याकांड की सीबीआइ जांच के आदेश

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    ललित विजय, नोएडा : सॉफ्टवेयर इंजीनियर अंकित चौहान हत्याकांड की जांच अब सीबीआइ करेगी। नोएडा पुलिस की जांच पर असंतोष जाहिर करते हुए इलाहाबाद हाइकोर्ट ने केस सीबीआइ को ट्रांसफर करने का आदेश दे दिया है। केस की जांच रिपोर्ट तीन माह के अंदर कोर्ट में पेश करने का भी आदेश दिया गया है। कोर्ट के आदेश की कांपी मिलते ही नोएडा पुलिस हत्याकांड की जांच सीबीआइ को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी। अंकित च... और पढ़ें »

  • तस्कर के घर से मिले सोने और अष्टधातु से जड़े हथियार

            
    gold and other precious items recovered from trafficker houseUpdated on: Sat, 30 Apr 2016 02:46 AM (IST)

    जयपुर। जीआरपी, पुरातत्व विभाग और मुंबई के अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय तस्कर अनुराग तिवारी के जयपुर स्थित घर से राजा-महाराजाओं के समय की चार फुट की तोप, 40 खंजर, गुप्तियां और कटार बरामद किए हैं। इन हथियारों के हत्थे अष्टधातु, सोने और वन्यजीवों के अंगों से बने हुए हैं। इनकी कीमत 100 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है। तिवारी अफ्रीकी गैंडे के सींग की तस्करी के मामले में फरार है। पुलिस ने उसका मकान ... और पढ़ें »

  • अगस्ता डील प्रकरण में वसुंधरा पर हो कार्रवाई : पायलट

            
    Action on Vasundhara in Augusta Deal episode: PilotUpdated on: Fri, 29 Apr 2016 04:45 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील मामले में सिसासत की गरमी राजस्थान तक पहुंच गई। कांग्रेस पार्टी ने इस मामले में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को निशाने पर लिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट का आरोप है कि कैग की रिपोर्ट के मुताबिक तत्कालीन राजस्थान सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीद कर जनता के 1.14 करोड़ रुपए का नुकसान किया था। मामले में उल... और पढ़ें »

  • ललित मोदी को बैकडोर एंट्री के लिए प्रयासरत है भाजपा : पायलट

            
    BJP is trying to backdoor entry of Lalit Modi: PilotUpdated on: Thu, 28 Apr 2016 03:19 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य सरकार द्वारा आईपीएल मैच के बहाने देश के भगोड़े ललित मोदी को प्रदेश की सत्ता के गलियारों में पुन: लाने का प्रयास बताया है। पायलट ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि ललित मोदी एवं विजय माल्या जैसे लोगों पर प्रवर्तन निदेशालय सहित केन्द्र सरकार की विभिन्न एजेन्सियों द्वारा आर्थिक अनियमितताओं के संबंध में नोटिस जा... और पढ़ें »

(News from Jaipur, Rajasthan)

Jaipur, India Monday 30 05 2016

36°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें