जयपुर

  • राजस्थान की जेलों में पांच साल में 355 कैदियों की मौत

            
    In five years 355 prisoners died in jails in RajasthanUpdated on: Sat, 16 Apr 2016 12:11 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जयपुर। पिछले पांच साल में राजस्थान की जेलों में बीमारी से 355 कैदियों की मौत हो चुकी है। 46 जेलों में 3188 कैदी गंभीर से लेकर साधारण बीमारियों से पीडि़त हैं। जनवरी 2011 से लेकर दिसंबर 2015 तक 46 जेलों के आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। सबसे अधिक एक हजार कैदी तो चर्म रोग से पीडि़त हैं। इतनी बड़ी तादाद में चर्म रोग तभी फैल सकता है जब व्यवस्थाएं चौपट हों। चर्मरोग के बाद मानसिक बीमारी वा... और पढ़ें »

  • अजमेर उर्स परवान पर, उमड़े अकीदतमंद

            
    Chadar Offered On Behalf Of Sonia Gandhi At Ajmer DargahUpdated on: Fri, 15 Apr 2016 02:00 AM (IST)

    जयपुर। अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज का 804वां उर्स पूरे परवान पर है। गुरुवार को कुल की रस्म के बाद जन्नाती दरवाजा बंद कर दिया गया। यही कारण है कि दो दिन से यहां अकीदतमंदों की जबर्दस्त भीउ उमड़ रही है और पूरी दरगाह गुलाबजल व केवड़े से महक रही है। उर्स में कुल की रस्म शुरू हो चुकी है और गुरुवार सबसे खास दिन रहा। ख्वाजा के अकीदतमंदों ने गुलाबजल और केवड़े से दरगाह को धोया। यही पवित्र पानी अकीदतमंद अपने सा... और पढ़ें »

  • आठवीं पास ने पांच हजार लोगों से करोड़ों ठगे

            
    Eight class pass cheated five thousand people for millionsUpdated on: Thu, 14 Apr 2016 01:24 AM (IST)

    जयपुर। राजस्थान पुलिस ने ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है जो है तो आठवीं पास, लेकिन पांच हजार लोगों से करीब 60 करोड़ रुपए की ठगी कर चुका है। रामप्रकाश मीणा उर्फ परस्या नाम का यह ठग पिछले पांच साल से फरार था और इस पर करीब सवा सौ केस दर्ज थे। यह ठग रामप्रकाश ऑथेंटिक विजन कंसल्टेंसी प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी चलाता था और दो साल में पैसे दोगुने करने के नाम पर चेन सिस्टम के जरिए लोगों को कंपनी का सदस्य ब... और पढ़ें »

  • हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह ने शाकम्भरी में की पूजा

            
    Himachal Pradesh Chief Minister Virbhadra Singh worship in ShakambhariUpdated on: Wed, 13 Apr 2016 02:28 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जयपुर। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंगलवार को राजस्थान के सीकर जिले में स्थित शाकम्भरी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की। वह अपनी पत्नी के साथ सुबह करीब 11 बजे विशेष विमान से सीकर के गांव तारपुरा स्थित हवाई पट्टी पर पहुंचे। यहां से सीधे शाकम्भरी मंदिर पहुंचकर शतचंडी अनुष्ठान में हिस्सा लिया। पंडित केदार शर्मा के सानिध्य में उन्होंने पूजा अर्चना की। सिंह यहां अक्सर आते... और पढ़ें »

  • राजस्थान में 1800 फरार अपराधियों पर सवा करोड़ का इनाम

            
    Rs 1.25 crore bounty on heads of 1800 criminals in RajasthanUpdated on: Tue, 12 Apr 2016 03:50 AM (IST)

    नई दुनिया ब्यूरो, जयपुर। राजस्थान में 1800 से ज्यादा अपराधी फरार हैं। पुलिस ने इन पर सवा करोड़ से ज्यादा का इनाम घोषित कर रखा है। इनमें आइएएस अधिकारी से लेकर गिरोहों के सरगना तक शामिल हैं। राज्य के कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल को खोजने में लगी पुलिस ने हाल में सभी जिलों से फरार इनामी अपराधियों की जानकारी मंगाई थी। पूरे प्रदेश में 1873 इनामी अपराधी फरार चल रहे हैं। इनमें एक पूर्व आइएएस अफसर बीबी मोहंत... और पढ़ें »

  • जहरीली शराब पीने वाले अब खो रहे आखों की रोशनी

            
    Hooch drinkers are now lost eyesight in RajsthanUpdated on: Mon, 11 Apr 2016 12:55 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जयपुर। पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के बाड़मेर में जहरीली शराब पीने से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी और 46 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं शराब पीने के बाद बीमार हुए लोगों की आंखों की रोशनी जाने लगी है। जोधपुर के एमडीएमएच के इमरजेंसी मेडिसिन वार्ड में भर्ती चार लोगों को दिखना बंद हो गया है। इनमें बाड़मेर के राणासर निवासी हजारीराम, भाड़खा निवासी सवाईराम, बिसाला निवासी ... और पढ़ें »

  • 371 पाकिस्तानी जायरीन पहुंचे अजमेर

            
    371 Pakistanis Jayrin arrived  in AjmerUpdated on: Sun, 10 Apr 2016 12:38 AM (IST)

    जयपुर। अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स में भाग लेने के लिए 371 पाकिस्तानी जायरीन शनिवार सुबह साढ़े चार बजे अजमेर पहुंच गए। इन्हें ट्रेन के जरिए दिल्ली से अजमेर लाया गया। जायरीनों को यहां एक सरकारी स्कूल में ठहराया गया है और इस परिसर में क़़डी सुरक्षा कर दी गई है। इस बीच उर्स के लिए रजब का चांद दिख गया ओर इसी के साथ उर्स की धार्मिक गतिविधियां भी शुरू हो गई। दरगाह में शुक्रवार रात ... और पढ़ें »

  • शोरूम के ट्रायल रूम में कैमरा, छात्रा की फुटेज बनाई, चार गिरफ्तार

            
    Camera in trial room of showroom, footage of girl student created, four arrestedUpdated on: Sat, 09 Apr 2016 08:32 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर के जेएलएन मार्ग स्थित एक मॉल के बने कपड़ों के शोरूम के ट्रायल रूम में कैमरा मिला है। कैमरे का पता यहां कपड़े खरीदने आई एक छात्रा को ट्रायल के बाद लगा। छात्रा और उसके साथी ने पहले शोरूम संचालिका से इसकी शिकायत की। दो घंटे की काफी कोशिश के बाद भी जब शोरूम संचालिका ने फुटेज डिलीट नहीं की तो छात्रा जवाहर सर्किल पुलिस थाने पहुंची। पुलिस ने शोरूम संचालिका जयनी कृष्णानी ... और पढ़ें »

  • राजस्थान के कॉलेजों की कैंटीन में जंक फूड पर रोक

            
    Rajasthan bans fast food in college canteensUpdated on: Sat, 09 Apr 2016 08:32 AM (IST)

    जयपुर। राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों की कैंटीन में जंक फूड पर पाबंदी लगा दी है। इस बारे में आदेश जारी कर कॉलेजों को बताया गया है कि किन खाद्य वस्तुओं पर प्रतिबंध रहेगा और किन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है। केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को पत्र लिखकर यह प्रतिबंध लागू करने को कहा था। उन्होंने पत्र में एक सर्वे का हवाला दिया ... और पढ़ें »

  • सिर्फ सलमान ही कैसे हो गए दोषी

            
    How Salman has only just  guiltyUpdated on: Thu, 07 Apr 2016 04:34 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जोधपुर के निकट घोड़ा फार्म हाउस क्षेत्र में हिरण शिकार के मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान के साथ आरोपी बनाए गए अन्य पांच तो बरी हो गए, लेकिन सलमान खान को पांच साल की सजा सुना दी गई। सलमान के वकील अब इसे आधार बनाकर राजस्थान हाईकोर्ट से उन्हें बरी कराने का प्रयास कर रहे हैं। उनका कहना है कि छह में से पांच लोगों को बरी हो जाने से स्पष्ट है कि यह पूरी तरह से सलमान के खिला... और पढ़ें »

  • साधु ने आश्रम में आठ वर्ष की मासूम से किया दुष्कर्म

            
    Monk rapes eight- year old innocent girl in ashramUpdated on: Wed, 06 Apr 2016 04:33 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के कोटा का एक साधु शैतान की भूमिका में सामने आया है। शहर के बीचों-बीच स्थित अपने आश्रम में साधु ने एक आठ वर्ष की मासूम से दुष्कर्म कर डाला है। दुष्कर्म के बाद मामला पुलिस थाने पहुंचा तो वह साधु आश्रम से गायब हो गया। पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार कोटा के नगर निगम कार्यालय के निकट अंतर्राष्ट्रीय श्री बड़ा रामदास आश्रम है। ... और पढ़ें »

  • ज्वैलर्स के राजस्थान बंद का दिखा असर, व्यापारियों ने निकाली रैली

            
    Jewellers effect showing off, traders take out rally in RajasthanUpdated on: Tue, 05 Apr 2016 03:07 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। ज्वैलर्स के आह्वïान पर राजस्थान बंद को अन्य कारोबारियों का भी समर्थन मिला। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर प्रदेशभर में 70 प्रतिशत व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। उल्लेखनीय है कि एक्साइज ड्यूटी लगाने के विरोध में ज्वैलर्स सर्राफा ट्रेडर्स पिछले 34 दिन से हड़ताल पर है। जयपुर सहित प्रदेश के अधिकांश बड़े शहरों में बंद का व्यापक असर देखने को मिला। व्यापारियों ने शहरों में रैली न... और पढ़ें »

  • जयपुर में 6 अप्रैल से नहीं चल सकेंगे डीजल के ऑटो

            
    Diesel auto will not run from April 6 in JaipurUpdated on: Mon, 04 Apr 2016 04:39 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर के पुराने शहर (परकोटे) में अब 6 अप्रैल से डीजल ऑटो नहीं चल सकेंगे। जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के मद्देनजर यह निर्णय किया गया है। जो बच्चे डीजल ऑटो से स्कूल जाते हैं, उन्हें परिवहन का नया विकल्प तलाशना पड़ेगा। विभाग ने प्रस्ताव तैयार करके जिला कलेक्टर को अधिसूचना के लिए भेज दिया है। कलेक्टर ने 6 अप्रैल से परकोटे में डीजल ऑटो रिक्शा संचालन पर रोक लगा दी है। कलेक्टर... और पढ़ें »

  • मंत्रियों से नाराज वसुंधरा राजे मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगी

            
    Angry Vasundhara Raje from ministers will reshuffleUpdated on: Sun, 03 Apr 2016 03:46 AM (IST)

    जयपुर नरेन्द्र शर्मा। करीब ढाई वर्ष पुरानी राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार में अब फेरबदल होगा। अपने मंत्रियों के कामकाज के तरीकों से नाराज मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे वर्तमान मंत्रिमंडल के आधा दर्जन सदस्यों को हटाने की तैयारी कर रही है। राज्यपाल कल्याण सिंह से शनिवार को सुबह मुलाकात कर सीएम ने मंत्रिमंडल में संभावित फेरबदल और प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में आरएसएस से जुड़े शिक्षाविद्धों को कुल... और पढ़ें »

  • जर्मनी में अटकी मनीषा को भारत लाने की मांग

            
    Demand raised to bring back Manisha from GermanyUpdated on: Sat, 02 Apr 2016 06:06 AM (IST)

    जयपुर। ब्रेन ट्यूमर की शिकार हुई जोधपुर की मनीषा गुप्ता को वापस जोधपुर लाने की मांग शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में उठी। मनीषा आईआईटी टॉपर रही है और इस समय जर्मनी में है। उसे एयर एम्बुलेंस से भारत लाने के लिए करीब 45 लाख रूपए चाहिए। विधानसभा कांग्रेस विधायक धीरज गुर्जर ने कहा कि जर्मनी में शोध कर रही जोधपुर की पुत्री मनीषा को थर्ड स्टेज का ब्रेन ट्यूमर कैंसर है। लेकिन एयर एम्बुलेन्स का भारी भरकम... और पढ़ें »

  • राजस्थान में आज से डोडा पोस्त की बिक्री बंद

            
    Sale of Doda poppy closed from today in RajasthanUpdated on: Fri, 01 Apr 2016 04:44 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में एक अप्रैल से डोडा पोस्त की बिक्री बंद हो जाएगी, इसके बाद किसी भी दुकान पर डोडा पोस्त नहीं मिलेगा। ऐसा केंद्र सरकार के निर्देश पर किया जा रहा है, हालांकि इस कार्रवाई का विरोध भी हो रहा है और प्रदेश के कई विधायक और कांग्रेस एवं भाजपा के नेता प्रतिबंध की समय सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। समय सीमा बढ़ाए जाने की मांग को लेकर राजनेता दलीय सीमा लांघकर एकजुट हो ग... और पढ़ें »

  • भाजपा के असंतुष्ट विधायक ने सदन में कहा, 'जा रहा हूं मैं'

            
    Dissident BJP MLA said in Assembly, 'I am going'Updated on: Thu, 31 Mar 2016 02:18 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में वित्त और विनियोग विधेयक पर बहस शुरू होने से पहले ही भाजपा के असंतुष्टï विधायक नाराज होकर सदन से चले गए। पिछले कुछ समय से सीएम वसुंधरा राजे से नाराज चल रहे विधायक घनश्याम तिवाड़ी की नाराजगी की वजह वित्त विनियोग विधेयक पर बहस में बोलने वालों में उनका नाम शामिल नहीं करने को बताया जा रहा है। विनियोग और वित्त विधेयक पर बहस की शुरुआत से पहले घनश्या... और पढ़ें »

  • भाजपा विधायकों को पेश करना होगा अपना रिपोर्ट कार्ड

            
    BJP MLAs will have to present his report cardUpdated on: Wed, 30 Mar 2016 02:44 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भाजपा विधायकों को अपने ढाई वर्ष के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड तैयार करवाने और अपने विधानसभा क्षेत्र में वितरित कराने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने विधायकों से कहा कि रिपोर्ट कार्ड में विभागवार यह भी विवरण होना चाहिए कि किस काम पर कितनी राशि खर्च की गई और यह काम कितने समय से नहीं हो रहे थे। यदि पिछली कांग्रेस सरकार ने इन कार्यों... और पढ़ें »

  • जिनके घोड़े निकल रहे, वो लगा रहे घोड़ों की खरीद-फरोख्त का आरोप: नकवी

            
    Whose horses are out, they are putting alleged horses trading: NaqviUpdated on: Tue, 29 Mar 2016 03:11 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। 'जिनके घोड़े निकल रहे है वे ही घोड़ों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगा रहे है। ' ये कहना है केन्द्रीय संसदीय मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का। नकवी अन्तर्राष्ट्रीय लघु फिल्म समारोह के उद्घाटन के सिलसिले में जयपुर पहुंचे हुए थे। नकवी ने यह प्रतिक्रिया उत्तराखंड के राजनीतिक संकट के बाद लागू किये गए राष्टï्रपति शासन के बारेे में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब ... और पढ़ें »

  • सर्राफा हड़ताल के कारण 23 हजार करोड़ का कारोबार संकट में

            
    23 thousand crore turnover in crisis due to Bullion strikeUpdated on: Mon, 28 Mar 2016 05:18 AM (IST)

    जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। सर्राफा व्यापारियों की हड़ताल जारी रहने से राजस्थान की अर्थव्यवस्था पर नुकसान पडऩा तय है। कृषि और टैक्सटाइल के बाद जेम्स एवं ज्वैलरी ही राज्य का वह उद्योग है, जिसका राज्य की जीडीपी में बड़ा योगदान है। देश में जेम्स एवं ज्वैलरी उद्योग का आकार बढ़कर 3.15 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है। जीडीपी में इसकी हिस्सेदारी 3.5 फीसदी है। वहीं राजस्थान में यह उद्योग 23 हजार करोड़ प्रतिवर्ष क... और पढ़ें »

(News from Jaipur, Rajasthan)

Jaipur, India Wednesday 04 05 2016

33°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें