Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जयपुर

महिला ने थाने में फांसी लगाकर दी जान, पूरा स्टाफ लाइन हाजिर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के सिरोही जिले में पुलिस की कस्टडी में सोमवार सुबह एक महिला की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि महिला ने शौचालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने शव को मुर्दाघर में रखवाया है। मामला सिरोही के स्वरूपगंज थाने का है। महिला द्वारा आत्महत्या किए जाने का समाचार फैलने के बाद क्षेत्र के लोग पुलिस थाने पर पहुंचकर प्रदर्शन करने लगे, मामला बढ़ता देख प्रशासन ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 07 Oct 2014 02:26 AM (IST)
        

150 साल बाद ऊंट की कुर्बानी नहीं

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। ईद-उल-जुहा पर पिछले 150 वर्ष से दी जा रही ऊंट की कुर्बानी इस बार टोंक में नहीं दी जाएगी। टोंक रियासत के पूर्व नवाब इब्राहिम अली खां के समय से यहां ईद पर ऊंट की कुर्बानी दी जाती रही है। देश में हमेशा यह चर्चा में रही है। अंजुमन सोसायटी खानदाने अमीरिया के प्रवक्ता ने बताया कि ऊंट के राज्य पशु घोषित होने से यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने पिछले दिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Oct 2014 02:11 AM (IST)
        

घर में शौचालय नहीं होने पर रुकेगी वेतनवृद्धि

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से शौचालयों के निर्माण पर दिए जा रहे विशेष जोर को देखते हुए राजस्थान सरकार ने ऐसे राशन डीलरों के लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी कर रही है जिनके घरों में शौचालय नहीं है। वहीं वसुंधरा सरकारी कर्मचारियों में सफाई के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए राज्य कर्मचारियों के सेवा नियमों में बदलाव की तैयारी कर रही है। इसके तहत वर्तमान में कार्यरत सरकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Oct 2014 01:44 AM (IST)
        

पहली जैतून रिफाइनरी राजस्थान में

जयपुर। जैतून के तेल का उत्पादन करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा। बीकानेर जिले के लूणकरणसर में जैतून तेल की रिफाइनरी स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को रिफाइनरी का उद्घाटन किया। रिफाइनरी शुरू कराने के लिए इजरायल से विशेषज्ञों की टीम काफी समय से यहां के इंजीनियरों के साथ काम कर रही थी। प्रदेश में इस समय करीब 300 हेक्टेयर भूमि पर जैतून की खेती हो रही है, जिसे बढ़ाक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Oct 2014 01:40 AM (IST)
        

कल्याण सिंह, वसुंधरा राजे ने रेलवे स्टेशन पर की सफाई

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में जनसंघ के संस्थापक पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म स्थान धानक्या गांव में आज ''स्वच्छ राजस्थान-स्वच्छ भारत'' अभियान के राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेशवासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कल्याण सिंह और वसुंधरा राजे ने धानक्या रेलवे स्टेशन पर झाडू लगाकर स्वच्छ भारत अभियान का प्रदेश में आगाज किया। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Oct 2014 02:20 AM (IST)
        

अशोक गहलोत के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। जयपुर जिला अपर महानगर मजिस्ट्रेट ने एक सरकारी अस्पताल भवन का कम दामों पर अपने चहेते चिकित्सक को विक्रय करने के मामले में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, तत्कालीन उद्योग मंत्री और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान, आईएएस अधिकारी एन.सी. गोयल एवं चिकित्सक विमल सोनी के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 156 तहत मुकदमा दर्ज करने का आदेश पुलिस को दिया है। जयपुर निवासी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 02:20 AM (IST)
        

स्थानीय निकायों में 'स्मार्ट लीडरशिप' जरूरी : नायडू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली में बदलाव के लिए उनमें 'स्मार्ट लीडरशिप' तैयार करना जरूरी है। 'स्मार्ट लीडरशिप' के बल पर ही शहरी निकाय धरातल पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत योजना बनाकर सुनियोजित विकास की राह को आसान बना सकते है। नायडू मंगलवार को जयपुर में 'अरबन ट्रांसफोर्मेशन ब्लू प्रिंट'... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:40 AM (IST)
        

जोधपुर एम्स अस्पताल में इस वर्ष के अंत में शुरू होगी सुविधाएं

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि दिल्ली में मरीजों की बढ़ती वेटिंग को देखते हुए जोधपुर एम्स अस्पताल की सुविधा इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। जिससे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली नहीं आना पड़ेगा। डॉ. हर्षवर्धन ने यह जानकारी सोमवार को जयपुर में सचिवालय स्थित एनआईसी सेंटर में वीडियों कॉन्फ्रेंस के दौरान जयपुर के पत्रकारों को दी। कॉन्फ्रेंस के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

वसुंधरा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कसरत तेज

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। करीब नौ माह पुरानी वसुंधरा राजे सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कसरत तेज हो गई है। अगले एक सप्ताह में विस्तार होने की संभावना है। विस्तार में दस से बारह मंत्री बनाए जा सकते है। एक राज्यमंत्री का प्रमोशन भी होगा। मंत्रिमंडल विस्तार एवं राजनीतिक नियुक्तियों पर केंद्रीय नेताओं से चर्चा करने के लिए दिल्ली पहुंची मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे नये मंत्रियों में अधिकांश युवा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:52 AM (IST)
        

राजस्थान में गुर्जर महापंचायत आज

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर एक बार फिर राजस्थान में माहौल गरमाने लगा है। करौली जिले के हिंडौन में रविवार को आयोजित की जाने वाली महापंचायत में राजस्थान के अतिरिक्त उत्तार प्रदेश और हरियाणा के गुर्जरों के पहुंचने की आशंका को देखते हुए दोनों प्रदेशों की सीमा पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर बयाना-सवाईमाधोपुर रेलवे ट्रैक पर सुरक्षा के चाक चौबंद बंदोबस्त किये ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 02:05 AM (IST)
        

जयपुर में 13 में से एक बच्चा अस्थमा का शिकार

जयपुर, ब्यूरो। राजस्थान में बढ़ता प्रदूषण बच्चों में अस्थमा का रोग बढ़ा रहा है। जयपुर और इसके आसपास किए गए सर्वे में सामने आया है कि हर 13 में से एक बच्चा अस्थमा का शिकार है। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के शिशुरोग विशेषषज्ञ डॉ. भगवन सहाय शर्मा और एक निजी मेडिकल कॉलेज के डॉ. मुकेश गुप्ता द्वारा किया गया यह सर्वे हाल में इंडियन पीडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। सर्वे 5 से 15 वर्ष की आयु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 12:15 AM (IST)
        

घर में शौचालय नहीं होने पर पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकेंगे

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने यह तय किया है कि घर में शौचालय नहीं होने पर अब पंचायतीराज संस्थाओं का चुनाव नहीं लड़ा जा सकेगा। पंचायत स्तर पर तैनात कर्मचारियों के घरों में भी यह सुविधा नहीं होने पर उनकी आगामी वेतन वृद्धि रोकी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार पंचायतीराज अधिनियम में बदलाव करेगी। वसुंधरा मंत्रिमंडल की पांच घंटे से भी अधिक समय तक चली बैठक में तय किया गया कि प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 02:42 AM (IST)
        

सरकारी स्कूल के बच्चे नहीं जानते कौन हैं सीएम, पीएम

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। सर्व शिक्षा अभियान की ओर से राजस्थान में चलाए जा रहे संबलन अभियान के अंतिम दिन बुधवार को जयपुर में 194 स्कूलों में शिक्षा अधिकारी पहुंचे। वे उस समय दंग रह गए जब सातवीं और आठवीं कक्षा के बच्चे सामान्य ज्ञान के सवालों के जवाब भी नहीं दे पाए। अधिकारियों ने जब बच्चों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का नाम पूछा तो वे बगले झांकने लगे। वो देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 02:10 AM (IST)
        

कल्याण सिंह, वसुंधरा से पोखरियाल की भेंट

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान राज्यपाल कल्याण सिंह से मंगलवार को यहां राज भवन में उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल ने मुलाकात की। पोखरियाल ने सचिवालय में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी मुलाकात की। राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री से डॉ. पोखरियाल की यह शिष्टाचार भेंट थी। वे मंगलवार को राज्य के टोंक जिले में स्थित वनस्थली विद्यापीठ के वार्षिक समारोह में शामिल होने आए थे।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:36 AM (IST)
        

वसुंधरा सरकार ने दिया दीपावली से पहले पेंशनधारियों को तोहफा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशनधारकों का इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने पेंशनधारकों को राहत देते हुए पिछला बकाया तीन माह की पेंशन इस बार एक साथ भुगतान करना शुरू कर दिया है। एक साथ तीन माह की पेंशन राशि मिलने से बुजुर्ग एवं विधवा पेंशनधारकों को राहत मिली है। जयपुर जिले के करीब साढ़े चार लाख पेंशनधारकों को मई के बाद से पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है। म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:37 AM (IST)
        

इंडोनेशियाई महिला पर्यटकों से जाली नोट बरामद

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। इंडोनेशियाई से जयपुर घूमने आए 36 महिला पर्यटकों के एक दल के पास 2.20 लाख रुपए के नकली नोट मिले हैं। इनमें से साढ़े 36 हजार रुपए की महिलाओं ने आमेर और बिड़ला मंदिर परिसर में स्थित दुकानों से ज्वैलरी और कपड़ों की खरीदारी कर ली थी। खरीददारी के बाद पुलिस को नकली नोट चलाए जाने की जानकारी मिली। जांच के बाद पुलिस महिलाओं तक पहुंची और नकली नोट जब्त किए। नकली नोट चलाने के संबंध म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:38 AM (IST)
        

गुर्जर आंदोलन 28 से शुरू करने की चेतावनी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने विशेष पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण तथा देवनारायण योजना का बजट बढ़ाने की मांग को लेकर आगामी 28 सितंबर से आंदोलन की चेतावनी दी है। संघर्ष समिति का कहना है कि इस बार गुर्जर आन्दोलन को रेबारी, गडरिया, रायका एवं गाडिया लुहार समाज ने भी समर्थन दिया है। समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह गुर्जर ने बताया कि भाजपा ने गुर्जरों को एसबीसी मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 01:57 AM (IST)
        

ऊंट बना राजस्थान का राज्य पशु

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर ऊंट को राज्य पशु घोषिषत किया है। सरकार ने यह कदम राज्य में 'रेत के जहाज'Þ की घटती संख्या पर रोक के मद्देनजर उठाया है। इसके साथ राजस्थान में अब दो पशु ऊंट और चिंकारा राजकीय पशु हो गए हैं। राज्य सरकार ने जुलाई में बीकानेर में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ऊंट मूल रूप से थार रेगिस्तान में पाया जाता है। राज्य की ब़़ड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:01 AM (IST)
        

कुपोषण से हुई मौत के मामले पर विधानसभा में हंगामा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में आज बारां जिले के आदिवासी इलाकों में कुपोषण से मौत के मामले को लेकर जमकर हंगामा हुआ। इस मामले को विधानसभा में राजपा विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने उठाया। इसे लेकर सरकार ने जवाब जरूर दिया लेकिन विपक्ष जवाब से संतुष्ट नजर नहीं आया। विधानसभा में किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि शाहबाद के आदिवासी क्षेत्र में सहरिया जाति के बच्चे भूख से मर रहे हैं, यह दुर्भाग्यप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

भाजपा विधायकों ने एक माह का वेतन बाढ़ पीड़ितों के लिए दिया

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए भाजपा विधायक दल ने अपने एक माह का वेतन और भत्तो जम्मू कश्मीर त्रासदी पीडि़तों की सहायतार्थ देने की घोषणा की। भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने विधानसभा में इसकी जानकारी दी। वहीं लोजपा एवं दो निर्दलीय विधायकों ने भी अपने एक माह के वेतन भत्तो बाढ़ पीडि़तों की सहायता मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:12 AM (IST)
        
(News from Jaipur, Rajasthan)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jaipur, India Saturday 25 10 2014

24°c
यह भी देखें