Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रोपड़

महिलाओं को रसोई के बारे दी जरूरी जानकारी

संवाद सहयोगी, रूपनगर : घनौली क्षेत्र में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा गृह विज्ञान संबंधी एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। कृषि विज्ञान केंद्र के सहायक निदेशक (ट्रे¨नग) डॉ हरिंद्र ¨सह के नेतृत्व में लगाए गए इस शिविर के दौरान क्षेत्र की महिलाओं को रसोई के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। इस मौके पर गृह विज्ञान विशेषज्ञ मनप्रीत कौर ने क्षेत्र की लगभग पचास महिलाओं को सोलर प्रेशर कूकर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 04:55 PM (IST)
        

दो सौ इक्कीस शराब के ठेकों की निलामी आज

जागरण संवाददाता, रूपनगर शुक्रवार को जिले के एक सौ इक्कीस शराब के ठेकों की अगली साल के लिए अलाटमेंट के लिए ड्रॉ जीएस एस्टेट में सुबह नौ बजे से शुरू होगा। रूपनगर की डिप्टी कमिश्नर तनु कश्यप की मौजूदगी में ड्रॉ का आगाज होगा। इस साल जिले में एक सौ चौंतीस देसी शराब तथा सत्तासी अंग्रेजी शराब के ठेकों का ड्रॉ होना है। नए वित्त वर्ष में शराब के ठेकों से 99 करोड़ 68 लाख रुपये का राजस्व एकत्र होगा। जबकि खत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 04:46 PM (IST)
        

शौकीन गटक गए पचास हजार से अधिक देशी शराब की बोतल

अजय अग्निहोत्री, रूपनगर खत्म हो रहे वित्त वर्ष में जिले में लालपरी के शौकीन पिछले वित्त वर्ष 2013-14 के मुकाबले ज्यादा पेग लगा चुके हैं। जी हां, साल 2014-15 में जिले में शराब की खपत पिछले साल के मुकाबले बढ़ी है। हालांकि इस दौरान अंग्रेजी शराब की खपत मात्र हजारों में बढ़ी है। जबकि देसी शराब की खपत पिछले साल की अपेक्षा पचास हजार बोतल का आंकड़ा पार कर गई है। दैनिक जागरण द्वारा जुटाई जानकारी के मुत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 04:39 PM (IST)
        

निजी संग्रह से चेयरमैन ने पुस्तकालय को भेंट की 100 पुस्तकें

फोटो 25 एनजीएल 05 में है जागरण संवाददाता, नंगल भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड के चंडीगढ़ सचिवालय में आयोजित मुख्य अभियंताओं की कांफ्रेंस के दौरान विविध ज्ञानवर्धक विषयों के लिए बोर्ड के अध्यक्ष इंजी. एबी अग्रवाल ने पुस्तकें भेंट की हैं। प्रेरणा प्रदान करने के अलावा विद्युत, सिंचाई, मैनेजमेंट, साहित्य पर आधारित 100 पुस्तकें चेयरमैन ने अपने निजी संग्रह से बीबीएमबी पुस्तकालय के लिए दान की हैं। ऐसा उदाहर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

जुलाई माह में हुई चोरी, केस अब आठ माह बाद हुआ दर्ज

जागरण संवाददाता, रूपनगर पिछले साल जुलाई माह में हुई चोरी के मामले में सिटी पुलिस ने अब केस दर्ज किया है। इसमें पुलिस को चोरी का केस दर्ज करने में ही आठ माह का समय लग गया। अभी अज्ञात चोरों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। सिटी पुलिस ने अब जिला मेडिकल कमिश्नर रूपनगर के दफ्तर के कंप्यूटर आपरेटर सरवजीत ¨सह पुत्र र¨जदर ¨सह की शिकायत पर दर्ज किया है। उधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

हानिकारक दवाइयों का कम से कम इस्तेमाल करें

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब सहायक निदेशक बागवानी डॉ. हरदियाल ¨सह संधू के नेतृत्व में आइडब्ल्यूएमपी स्कीम अधीन बागवानी विभाग द्वारा वाटर शैड स्कीम संबंधी गांव मांगेवाल में जागरूकता कैंप लगाया गया। कैंप में 100 से अधिक किसानों ने भाग लिया। कैंप की अध्यक्षता करते हुए डॉ. संधू ने जमींदारों को आर्गेनिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि फसलों में हानिकारक दवाइयों का कम से कम इस्तेमाल की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

अनदेखी : खुद अस्तित्व से जूझ रहा है गांववासियों की लाइफ लाइन डैम

अजय अग्निहोत्री, रूपनगर गांववासियों की लाइफ लाइन बन चुका टांडा का वाटर हारवे¨स्टग डैम अब देखभाल के अभाव में खुद अपने अस्तित्व से लड़ रहा है। जिले के कंडी क्षेत्र में पड़ते गांव टांडा का वाटर हारवे¨स्टग डैम बंद होने के कारण गांव टांडा एवं बरदार की करीब सौ एकड़ जमीन ¨सचाई से वंचित हो गई है। इस कारण इन गांवों के किसान परेशान हैं, क्योंकि पिछले बीस बरसों से जो डैम उनकी ¨सचाई की जरूरतों को पूरा कर रह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

एसके शर्मा व अन्य के मामले की सुनवाई अब एक मई को

हाईकोर्ट में आरोपियों की याचिकाओं पर सुनवाई चौबीस अप्रैल को जागरण संवाददाता, रूपनगर डीजीपी एसके शर्मा समेत पूर्व पुलिस अधिकारियों पर दर्ज अपहरण व हत्या के मामले की सुनवाई जिला अदालत ने एक मई तक के लिए स्थगित कर दी है। डीजीपी समेत अन्य आरोपियों द्वारा पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में उनके खिलाफ जिला कोर्ट में पिछले साल अपहरण व हत्या के आरोप तले चार्ज फ्रेम हुए थे। रूपनगर की जिला एवं सेशन जज अमरजोत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

चार लाख के टायर ले उड़े चोर

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी पुलिस द्वारा रात के समय गश्त के दावों की पोल उस समय खुली, जब मंगलवार सुबह स्थानीय मुख्य मार्ग पर स्थित टायर के शोरूम पर निशाना साधते हुए चोरों ने लाखों रुपये के टायर चोरी कर लिए। हैरानी की बात तो यह है कि चोरों ने शोरूम को कुछ माह में दूसरी बार निशाना बनाया है। शोरूम रूपनगर मुख्य मार्ग पर स्थित है जहां 24 घंटे यातायात जारी रहता है। मान टायर शोरूम के मालिक गुरदीप ¨सह ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

सस्कौर के पक्ष में पससफ ने फूंकी चीमा की अर्थी

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी पंजाब सबोर्डिनेट सर्विसेज फैडरेशन और इलाका संघर्ष कमेटी ने मंगलवार को ब्लाक नूरपुरबेदी ईकाई द्वारा मास्टर गुर¨बदर ¨सह सस्कौर की मुअत्तली के विरोध में शिक्षामंत्री डॉ. दलजीत ¨सह चीमा की अर्थी फूंकी। विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि सड़कों के मुद्दे पर इलाका संघर्ष कमेटी द्वारा किए जा रहे संघर्ष में गुर¨बदर ¨सह सस्कौर द्वारा निभाई जा रही भूमिका सत्ताधारियों को पसंद नहीं आई, जिसक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

चोरी की मोटर साइकिल सहित एक काबू, साथी फरार

संवाद सहयोगी, रूपनगर पंजाब पुलिस रूपनगर के सीआइए स्टाफ ने एक युवक को चोरी की मोटरसाइकिल सहित काबू किया है जबकि आरोपी का दूसरा साथी मौके से पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। सीआइए स्टाफ रूपनगर के एएसआइ हाकम ¨सह ने बताया कि उन्होंने आज टी-प्वाइंट आलमपुर के पास नाका लगा रखा था। मोटरसाइकिल नंबर पीबी-16 एफ-0130 (प्लेटिना) पर सवार दो युवकों को रोका। मोटरसाइकिल के दस्तावेज मांगे गए तो दोनों उपलब्ध नहीं क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

शराब के कुल 221 ठेकों के लिए 1112 आवेदन मिले

संवाद सहयोगी, रूपनगर पंजाब सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 के लिए शराब के एल-14-ए व एल-2 के ठेकों के आबंटन को लेकर 23 मार्च की शाम तक विभाग को कुल 1112 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिला रूपनगर में कुल 221 शराब के ठेकों का आबंटन किया जाना है। आबकारी एवं कर अफसर रूपनगर सर्बजोत ¨सह सिद्धू ने बताया कि आवेदन के लिए 23 मार्च शाम पांच बजे तक का समय दिया गया था। ड्रा 27 मार्च को जीएस एस्टेट में निकाले जाएंगे। वि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

चंदूमाजरा जी, रेलवे फाटक बंद न होने दें

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब रेलवे विभाग द्वारा गांव खमेड़ा का रेलवे फाटक बंद करने के किए जा रहे प्रयास के खिलाफ पंचायतों द्वारा सांसद प्रेम ¨सह चंदूमाजरा को मांगपत्र सौंपा गया। मांगपत्र में लोगों की मुश्किलों को देखते हुए रेलवे फाटक किसी भी हालत में बंद न करने की मांग की गई है। पंचायत यूनियन के प्रधान मास्टर सुच्चा ¨सह खटड़ा, सचिव सुरजीत ¨सह ढेर ने कहा कि गांव ढेर में दो फाटक हैं, दोनों फाटकों से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

फिल्म के गाने की शू¨टग की

फोटो नं. 2,3 संवाद सूत्र, मजारी : गांव सहूंगड़ा में सुरों के बेताज बादशाह मशहूर गायक स्व. अमर ¨सह चमकीला और बीबा अमरजोत कौर की याद को समर्पित पंजाबी फिल्म चमकीला दी लीजेंड की शूटिंग की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए फिल्म के डायरेक्टर शमशेर ¨सह राय ने बताया कि अमर ¨सह चमकीला की याद को समर्पित बनाई जाने वाली फिल्म के लिए हमें गांव में पुराना कोई बोहड़ का पेड़ और कुआं शू¨टग के लिए चाहिए था, जो कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:12 PM (IST)
        

शहीदों की याद में लगाया रक्तदान शिविर

जागरण संवाददाता, रूपनगर : जिला यूथ क्लब तालमेल कमेटी की तरफ से शहीद भगत ¨सह, राजगुरु तथा सुखदेव के शहीदी दिवस पर रक्तदान कैंप का आयोजन किया गया। शिविर गुरुद्वारा शहीद दीप ¨सह जी सोलखियां वालों के सेवादार बाबा सरूप ¨सह द्वारा अरदास करने के बाद शुरू किया गया। इस मौके पर शिअद की हलका चमकौर साहिब की इंचार्ज जगमीत कौर संधू, जिला परिषद के सदस्य हरप्रीत ¨सह बसंत, मार्केट कमेटी चमकौर साहिब के चेयरमैन ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 08:20 PM (IST)
        

बच्ची का शव बरामद

जागरण संवाददाता, रूपनगर : थाना सिटी पुलिस ने सतलुज नहर में से एक पांच-छह वर्षीय बच्ची का क्षत विक्षत शव देख सोमवार की सुबह क्षेत्र में सनसनी फैल गई। लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचित किया तथा मौके पर एक गोताखोर ने बच्ची का शव नहर के बीच में बाहर निकाला। शव की हालत ज्यादा खराब होने की वजह से स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। लोगों में चर्चा है कि आज भी कन्याओं का तिरस्कार जारी है। मौके पर मौजूद लोगों में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 08:08 PM (IST)
        

गुरु नगरी को धार्मिक टूरिस्ट हब बनाएगी सरकार : सुखबीर

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब : श्री आनंदपुर साहिब को धार्मिक टूरिज्म के लिहाज से विकसित कर इसे टूरिज्म हब बनाया जाएगा। उक्त बात पंजाब के डिप्टी सीएम सुखबीर ¨सह बादल ने कही। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इसके लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रबंध किए जा रहे हैं कि आनंदपुर साहिब में कोई भी यात्री आए तो वह कम से कम एक या दो दिन यहीं व्यतीत करे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रकाश ¨सह बादल की सोच ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 07:58 PM (IST)
        

पंजाब के दो महान तख्तों के बीच रेल सेवा शुरू

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब : केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने तख्त श्री केसगढ़ साहिब में माथा टेकने के बाद सिख धर्म के दो महान तख्तों को जोड़ने वाली अमृतसर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए। इस मौके पर उनके साथ तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ¨सह साहिब ज्ञानी मल्ल ¨सह, उप मुख्यमंत्री सुखबीर ¨सह बादल, सांसद प्रेम ¨सह चंदूमाजरा, कैबिनेट मंत्रियों में मदन मोहन मित्तल, डॉ. दलजीत ¨सह चीमा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        

ट्रक आपरेटरों ने किया फसलों की ढुलाई का विरोध

संवाद सहयोगी, रूपनगर : अलग-अलग ट्रक आपरेटर यूनियनों सहित लेबर यूनियनों तथा लेबर ठेकेदारों की संयुक्त बैठक सोमवार को रूपनगर ट्रक यूनियन के अध्यक्ष मग्घर ¨सह की अध्यक्षता में हुई। इस अहम बैठक में विशेष रूप से नूरपुर बेदी, माणकूमाजरा, नंगल, रूपनगर, कीरतपुर साहिब, डूमेवाल, मो¨रडा, चमकौर साहिब तथा ¨सह भगवंतपुर की ट्रक यूनियनों के अध्यक्ष व पदाधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लेते ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 07:39 PM (IST)
        

मैनेजमेंट के खिलाफ चल रहा संघर्ष स्थगित

संवाद सूत्र, घनौली : गुरु गोबिंद ¨सह सुपर थर्मल प्लांट रूपनगर की जत्थेबंदी इंप्लाइज फैडरेशन पीएसईबी द्वारा पॉवरकाम मैनेजमेंट के खिलाफ शुरू किया गया संघर्ष स्थगित कर दिया गया है। इस संबंधी ज्वाइंट सचिव कुलदीप मिन्हास ने बताया कि जत्थेबंदी के वित्त सचिव वेद प्रकाश के युवा पुत्र योगेश द्विवेदी की सड़क हादसे में मौत होने के चलते थर्मल प्लांट रूपनगर के मुख्य गेट पर चल रहा क्रमिक भूख हड़ताल का प्रोग्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 07:34 PM (IST)
        
(News from Ropar, Punjab)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें