1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

बैंकों के सीडी रेशियो में लाएं सुधार : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सिमडेगा : समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई। उपायुक्त विजय कुमार मुंजनी ने बैंकों के सीडी रेशियो में सुधार लाने की बात कही। वर्तमान में जिले का सीडी रेशियो 24 प्रतिशत है। सभी क्षेत्र में ऋण वितरण करने तथा अधिक से अधिक संख्या में बैंक खाता खुलवाने का निर्देश दिया गया। बैठक में विधायक विमला प्रधान ने ¨लक से जुड़ी समस्या पर ¨चता जतात... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 07:10 PM (IST)
        

खेती में करें बेहतर प्रदर्शन

सिमडेगा : मुख्यालय स्थित बैंक ऑफ इंडिया के सभागार में आरसेटी के तत्वावधान में आयोजित सब्जी नर्सरी प्रबंधन एवं सब्जी उत्पादन प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार को किया गया। मौके पर आरसेटी के राज्य समन्वयक अशोक कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सिखाए गए गुर को अन्य किसानों को बताएं और खेती के क्षेत्र में बेहतर प्रर्दशन कर अपनी आमदनी को बढ़ाने की बात कही । उन्होंने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 06:48 PM (IST)
        

चिकित्सा शिविर आज

कोलेबिरा : झारखंड चिकित्सा प्रकोष्ठ के सौजन्य से प्रखंड के भाजपा मंडल के द्वारा प्रखंड के शाहपुर पंचायत के पंचायत भवन के पास 1 जुलाई को निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर भाजपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी डॉ. महेंद्र भगत के देखरेख में किया जायेगा। शिविर में सभी तरह के बीमारियों का इलाज एवं निश्शुल्क दवा का वितरण किया जायेगा। यह जानकारी भाजपा के डॉ. महेन्द्र भगत ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 06:26 PM (IST)
        

महिलाओं ने किया मुहल्ले में साफ-सफाई

कोलेबिरा : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत आजीविका मिशन कोलेबिरा के द्वारा गठित विभिन्न महिला मंडल के सदस्यों ने 29 जून को कोलेबिरा साहु मोहल्ला के विभिन्न गली-मुहल्लों में साफ सफाई की। अभियान में विभिन्न समूहों के लगभग 100 से ज्यादा महिलाओं ने सुबह से अपने घरों का कार्य को छोड़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सफाई करने के बाद महिलाओं ने मुहल्ला के लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए उन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 07:12 PM (IST)
        

सर्पदंश से दो सगे भाइयों की मौत

जलडेगा : प्रखंड के कारीमाटी के सरनाटोली में शनिवार की रात में दो सगे भाइयों को जहरीले करैत सांप ने डस लिया। जिससे उनकी मौत हो गयी। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार की रात्रि में कुवर बड़ाईक के दो बेटे रवि बड़ाईक व राहुल बड़ाईक घर में सोये हुए थे। इसी क्रम में विषैले सांप ने दोनो को काट लिया। जिसके बाद गांव वालों ने पहले झाड़-फूंक करायी। जिसके बाद सदर पीएचसी में ईलाज के लिए लाया गया। लेकिन वहां पर एं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 07:06 PM (IST)
        

दुर्घटना में तीन घायल, रिम्स रेफर

कोलेबिरा : थाना क्षेत्र अंतर्गत कोलेबिरा-रांची स्टेट हाईवे पर जुरकेला मोड़ के समीप अज्ञात टैंकर के चपेट में आने से तीन व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार कोलबिरा प्रथम वर्गीय पशु चिकित्सालय केंद्र के बेनी श्रद्धानंद एक्का पशुधन सहायक, अर्जुन प्रसाद रात्रि प्रहरी बीरू पशु चिकित्सालय व कोलेबिरा प्रखंड के पंचायत सेवक मोदेस्तुस ¨मज प्रखंड के ¨सजाग ग्राम मे पशु टीकाकरण के लिए ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 06:44 PM (IST)
        

बैठक को मजाक नहीं बनायें पदाधिकारी : मेनोन

जागरण संवाददाता, सिमडेगा : जिला परिषद् कार्यालय में सोमवार को अध्यक्ष मेनोन एक्का की अध्यक्षता में सदस्यों की बैठक हुई। इस दौरान बैठक में केवल विशेष प्रमंडल तथा सहकारिता विभाग के प्रतिनिधियों के होने पर सदस्यों के साथ-साथ अध्यक्ष मेनोन एक्का ने भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि विभागीय पदाधिकारी जिला परिषद की बैठक को मजाक नहीं समझें। उन्होंने उपविकास आयुक्त विजय कुमार मुंजनी से अन्य स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 06:17 PM (IST)
        

लीड :::: अमन का इतिहास कायम रखें : उपायुक्त

फोटो संख्या-1, 2 सिमडेगा : सलडेगा से गत 25 जून से अपहृत छात्रा के चार दिन बीत जाने के बावजूद उसका कोई सुराग नहीं मिल पाने से दो समुदाय विशेष के बीच आपसी तनातनी के मद्देनजर पुलिस प्रशासन द्वारा सोमवार को नगर भवन में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें दोनों समुदाय के गणमान्य लोगों समेत जनप्रतिनिधियों ने आपसी सद्भाव एवं सौहार्दपूर्ण माहौल कायम रखने का संकल्प लिया। दरअसल लड़की पक्ष के लोगों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 06:17 PM (IST)
        

अपहृत छात्रा का 72 घंटे बाद भी कोई सुराग नहीं

सिमडेगा : शहर के सलडेगा से गत 25 जून से अपहृत छात्रा का 72 घंटा बीत जाने के बाद भी कोई पता नहीं चल पाया है। इससे आक्रोशित समुदाय के लोगों ने रविवार की शाम में सिमडेगा थाना परिसर का घेराव किया। इस क्रम में लोगों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही छात्रा के परिजन व लोगों ने पुलिस प्रशासन से जल्द से जल्द लड़की की वापसी सुनिश्चित करने की मांग की। इस मौके पर पुलिस प्रशासन की ओर से डीएसपी अजय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 08:44 PM (IST)
        

ठेठईटांगर पहुंचा हाथियों का झुंड, सुरक्षा के इंतजाम में जुटे लोग

ठेठईटांगर : प्रखंड में शनिवार रात्रि से एक बार फिर जंगली हाथियों का झुंड के आ धमकने से लोगों में दहशत का माहौल है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को बोलबा की ओर से 4 झुंड में लगभग 45-50 की संख्या में जंगली हाथी कोनपाला के कोंकसेरा बजार के समीप जंगल में आ धमके हैं। जिससे लोगों को इसकी जानकारी मिलते ही भय का वातावरण बन गया। रविवार को लोगों द्वारा हाथियों के आने की जानकारी वन विभाग को द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 08:02 PM (IST)
        

थोलकोबेड़ा बना पहला खुले में शौच मुक्त ग्राम

सिमडेगा : जोकबहार पंचायत के राजस्व ग्राम थोलकोबेड़ा को रविवार को ग्राम सभा के पारित प्रस्ताव के माध्यम से इसे जिले का पहला खुले में शौच मुक्त ग्राम घोषित किया गया। यह घोषणा नव भारत जागृति केन्द के तत्वावधान में आयोजित हुये ग्राम सभा समारोह एवं स्वच्छ भारत मिशन जिला सम्मेलन के कार्यक्रम में किया गया।विदित हो कि इस गांव में 92 घर है। सभी घरों में शौचालय बनाये गए हैं।लोग शौचालय का इस्तेमाल करना भी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 07:50 PM (IST)
        

पबुड़ा में बीमारी से कई मवेशियों की मौत

बानो : प्रखंड के पबुड़ा में बीमारी से कई मवेशियों की मौत हो गई है। गत एक सप्ताह के अंदर संतोष साहू के 2, अनिल गोप के 1, विनोद ¨सह के 2, ठुना पाहन, डी गोप, नानू गोप के एक-एक बैल की मौत हो गई है। इसके पूर्व भी कई बैल व बकरियों के मौत होने की सूचना है। इधर पशुओं के खबर मिलने के बाद पशुपालन विभाग सर्तक हो गया है। पशुपालन विभाग के प्रतिनिधि रवि कुमार, श्री दयाल उरांव के द्वारा गांव में स्थिति का जायजा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 07:44 PM (IST)
        

लीड ::: सुलभ न्याय दिलाना प्रमुख ध्येय : सीजेएम

जागरण संवाददाता, सिमडेगा : सिविल कोर्ट परिसर में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीजेएम सत्यपाल ने कहा कि प्रत्येक माह सिविल कोर्ट के द्वारा इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसका उद्देश्य न्यायालय में लंबित मामलों को दोनों पक्षों के आपसी सहयोग से निपटाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्राधिकार के माध्यम से आयोजन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 06:32 PM (IST)
        

रेफरल अस्पताल में जच्चा-बच्चा की मौत

ठेठईटांगर : प्रखंड मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल में गुरुवार की रात्रि में सिजेरियन ऑपरेशन के उपरांत जहां पहले मृत बच्चे को महिला के पेट से निकाला गया। वहीं कुछ ही देर बाद ही प्रसव पीड़िता दयामनी हेरेंज की भी मौत हो गई। महिला के मौत की वजह अधिक रक्तस्त्राव होना बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार प्रखंड के कुटनियां ढावठांटोली निवासी दयामनी हेरेंज को प्रसव पीड़ा के उपरांत 23 जून को सुबह में उसे र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Jun 2015 07:18 PM (IST)
        

बैठक स्थगित होने से भड़के जनप्रतिनिधि

संसू, सिमडेगा : जिला परिषद सदस्यों की बैठक मंगलवार को अचानक स्थगित कर दिए जाने से जिप अध्यक्ष के साथ सभी सदस्य भड़क उठे और इसका कड़ा विरोध किया। बैठक स्थगित होने के बाद अध्यक्ष कार्यालय में आयोजित बैठक में इस मामले पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान जिप अध्यक्ष मेनोन एक्का ने कहा कि बैठक स्थगित होने की जानकारी पदाधिकारियों को देनी चाहिए। वहीं अन्य सदस्यों ने भी रोष प्रकट करते हुए कहा कि जिला प्रशास... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 07:54 PM (IST)
        

प्रतियोगिता कराकर बताया स्वच्छता का महत्व

संसू, सिमडेगा : नव भारत जागृति केंद्र की ओर से सिमडेगा प्रखंड के टैंसेरा पंचायत अंतर्गत राजस्व ग्राम बानावीरा के आरसी बालक मध्य विद्यालय में मंगलवार को स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं के बीच लेखन, भाषण व चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें लेखन में सुमित कुल्लू, आशीष डुंगडुंग, विकास कुल्लू, भाषण प्रतियोगिता में चंदन कुमार साहू, आशीष डुंग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 07:54 PM (IST)
        

सखुआ लकड़ी से लदा पिकअप वाहन जब्त

संसू, कोलेबिरा, जलडेगा : वन क्षेत्र पदाधिकारी विनय कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में मंगलवार को अवैध लकड़ी से लदा एक पिकअप वाहन को जब्त किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रेंजर विनय कुमार श्रीवास्तव को सूचना मिली कि जलडेगा प्राजेक्ट उच्च विद्यालय के पास एक पिकअप वैन, ओआर 14 वाई 2465 डायवर्सन पर फंसा हुआ है। इस वाहन में 38 पीस सखुआ के बीम लदा हुआ था। लकड़ियों का मूल्य लगभग एक लाख रुपये बताया जा र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 07:53 PM (IST)
        

फिलहाल नहीं हटेंगे विक्रेताओं के दुकान

संसू, सिमडेगा : शहर के डेली मार्केट के कई दूर दराज से आने वाले विक्रेताओं ने संवेदक की ओर से दुकान हटाए जाने की शिकायत मंगलवार को जिला परिषद कार्यालय में की। विक्रेताओं ने बताया कि वे लोग काफी दिनों से इस स्थल पर अपना दुकान लगाते आए हैं। इस पर जिला परिषद अध्यक्ष मेनोन एक्का समेत सभी सदस्यों ने नगर पंचायत पहुंचकर इस संबंध में जानकारी प्राप्त की। नगर पंचायत कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान यह बात स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 07:53 PM (IST)
        

सभी जगह पसरा रहा सन्नाटा

जासं, सिमडेगा : माओवादियों के राज्यव्यापी बंद का जिले में व्यापक असर देखा गया। वैसे तो मंगलवार को साप्ताहिक बंदी के कारण शहर के अधिकांश प्रतिष्ठान बंद ही थे, बंदी के कारण छोटे दुकानों में भी ताले लगे रहे। बंद के दौरान यात्री बसों को आवागमन नहीं हो सका। वहीं मालवाहक ट्रकों का परिचालन भी ठप रहा। आम दिनों में व्यस्त रहने वाले बस स्टैंड, एनएच-23 व चौक-चौराहों पर सन्नाटा पसरा रहा। बारिश के कारण भी लोग ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 07:51 PM (IST)
        

चार पंचायतों के लिए बनेगा एक्शन प्लान

जासं, सिमडेगा : समाहरणालय सभागार में पाकरटांड़ प्रखंड के मंगलवार को चार पंचायत कैरबेड़ा, केशलपुर, आसनबेड़ा व क्रूसकेला के विकास को ले प्रभारी उपायुक्त विजय कुमार मुंजनी ने जिले के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि पाकरटांड़ प्रखंड के चार पंचायतों के विकास के लिए सभी विभाग अपने स्तर से एक्शन प्लान तैयार कर उपायुक्त कार्यालय में समर्पित करें। संबंधित सभी विभाग समन्वय स्थापित कर विकास की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 06:18 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें