Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

दो चरण में पदाधिकरियों को मिलेगा प्रशिक्षण :उपायुक्त

सिमडेगा : उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने निर्वाचन से संबंधित कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंनें कार्मिक कोषांग से कर्मियों की डेटाबेस इंट्री रिपोर्ट की मांग की। साथ ही दो चरण में शिविर लगाकर प्रशिक्षण कोषांग के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने की बात कही। शनिवार को 11 बजे से समाहरणालय सभा कक्ष में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारियों व 10 ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

गोपाष्टमी पर धार्मिक अनुष्ठान

सिमडेगा : सदर प्रखंड के सरखूटोली में शुक्रवार को गोपाष्टमी पर्व पर धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन हुआ। मौके पर पुरोहित भुनेश्वर पंडा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गो माता की पूजा अर्चना कराई। भक्तों ने गो माता के चरण धोकर पूजा अर्चना किये। इसके पहले सुबह में गो माता के साथ ग्रामीणों ने शोभायात्रा निकाली और हरि कीर्तन का आयोजन किया गया। कीर्तन में सरखूटोली, गारया टोली, किनबीरा, दुन्दुकच्छार आदि की मंडलिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

क्षेत्र के लोग सुविधा से वंचित : एनोस

कुरडेग : प्रखंड के नगर भवन में शुक्रवार को झारखंड पार्टी ने मिलन समारोह का आयोजन किया। मौके पर पार्टी प्रमुख एनोस एक्का ने कहा कि आजादी के बाद राष्ट्रीय पार्टियों ने ही देश में शासन किया, लेकिन क्षेत्र के लोग अभी भी बुनियादी सुविधा से वंचित है। मौके पर आजसू के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष अरविंद एक्का, शांति कुजूर समेत अन्य दलों के कार्यकर्ताओं ने झापा की सदस्यता ग्रहण की। समारोह में प्रदीप केशरी, सहदेव स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

नशापान के विरुद्ध जागरूकता रैली

ठेठईटांगर : प्रखंड मुख्यालय में शुक्रवार को महिला समिति ने नशापान के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान महिलाओं ने रैली मुख्यालय, बाजारटांड़, मुख्य चौक, गड़गड़बहार, भठ्ठीटोली आदि क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों को नशे से दूर रहने की अपील की गई। साथ ही, अवैध शराब विक्रेताओं को शराब बिक्री नहीं करने की चेतावनी दर। वहीं शराब बेचने पर 1000 रुपये दंडस्वरूप और 10 लाठी के सजा का भी प्रावधान बनाया गया है। मौक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

45 दिनों में करें रुपे कार्ड का इस्तेमाल

सिमडेगा : प्रधानमंत्री जन-धन योजना को ले सदर प्रखंड मुख्यालय सभागार में शुक्रवार को कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें बैंक प्रतिनिधि व जन प्रतिनिधि के साथ-साथ पंचायत कर्मी भी शामिल हुए। मौके पर एलडीएम वीरसेन बोयपाई ने योजना के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी सभी के लिए जरूरी है। जिससे वे योजना का पूरी तरह से लाभ उठा सकें। योजना के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:00 PM (IST)
        

वृद्धों को पेंशन दिलाने का लिया निर्णय

सिमडेगा : शहर के वन विश्रामागार में शुक्रवार को राष्ट्रीय वरीय नागरिक संघ के जिला ईकाई की बैठक हुई। मौके पर 60 वर्ष के महिला-पुरूष को वृद्घा पेंशन दिलाने के साथ विधवा पेंशन दिलाने और प्रत्येक माह संघ की बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया। वहीं रामनारायण सिंह रोहिल्ला ने कहा कि संघ को बनाने का मुख्य उद्देश्य है कि संघ के माध्यम से लोगों को कई प्रकार की समस्याओं से निजात मिल सके। सरकार की ओर से चल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

सिमडेगा व कुरडेग की टीम बनी विजेता

सिमडेगा : मुख्यालय स्थित अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में शुक्रवार को जिला स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में अंडर 14 वर्ग का फाइनल मैच सिमडेगा बनाम कुरडेग टीम के बीच खेला गया। इसमें सिमडेगा की टीम 2-0 से विजयी रही। वहीं अंडर 17 वर्ग के फाइनल मैच में कुरडेग की टीम ने टी टागर टीम को 1-0 से हरा दिया। मौके पर मुख्य अतिथि सह संत मेरीज स्कूल के खेल शिक्षक मरियानुस लुगून ने खिलाडि़यों से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

इंदिरा गांधी व सरदार पटेल को किया याद

सिमडेगा : देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि व लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि शुक्रवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में मनाई गई। मौके पर उनके तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष आरएन रोहिल्ला ने सरदार पटेल व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डीडी सिंह इंदिरा गांधी की जीवनी पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर बेंजामिन लकड़ा, इग्नेश ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

बचपन से ही मिले संस्कार युक्त शिक्षा

सिमडेगा : शहर के नीचे बाजार स्थित जूनियर कैम्ब्रिज स्कूल में शुक्रवार को विद्यालय का 39वां स्थापना दिवस सह सरदार पटेल जयंती का आयोजन किया गया। वहीं मुख्य अतिथि नगर पंचायत उपाध्यक्ष संतोष देवी विशिष्ट अतिथि पुष्पा सिंह, विद्या देवी, डॉ. अब्बास हुसैन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। मौके पर मुख्य अतिथि ने कहा कि विद्यालय परिवार पिछले कई वर्षाें से समाज के बच्चों को संस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:57 PM (IST)
        

दो को नाम का सत्यापन करवाएं

सिमडेगा : जिले के सभी मतदान केंद्रों पर 2 नवंबर को संबंधित बीएलओ अद्यतन मतदाता सूची के साथ मौजूद रहेंगे। सभी मतदाताओं को सूचित करते हुए उनसे अपील की गई है कि वे मतदान केंद्र में उपस्थित होकर अपना नाम का सत्यापन करवा लें। वहीं सभी मतदाताओं से विधानसभा चुनाव-2014 में मत देने की अपील की जिले के निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने की है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

कसडेगा में रंगारंग कार्यक्रम 4 को

सिमडेगा : इंद्र देव पूजा समिति नवयुवक संघ के तत्वावधान में 4 नवंबर को कसडेगा में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस दौरान महावीर साहू, जानकी देवी, संजना कुमारी, पवन गोप, सुहाना देवी, राधो दास, सहदेव बड़ाईक, कैलाश एवं शिवानी आदि कलाकार अपनी जलवा बिखेरेंगे। यह जानकारी समिति के अध्यक्ष बंधु कुमार ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

झामुमो की बैठक 4 को

कोलेबिरा : झारखंड मुक्ति मोर्चा जिला समिति की बैठक 4 नवंबर को ठेठईटांगर में 11 बजे से होगी। जिसमें मुख्य रूप से झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की उपस्थिति में होने वाले बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन के संदर्भ में विचार-विमर्श किया जाएगा। बैठक में जिला समिति के सभी पदाधिकारी, पूर्व विधायक, सभी प्रखंडों के अध्यक्ष, सचिव व सभी सक्रिय कार्यकर्ताओं से उपस्थित रहने की अपील की गई है।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:42 PM (IST)
        

सिमडेगा स्वच्छता अभियान :::स्वच्छ भारत अभियान बना महज एक कार्यक्रम

सिमडेगा : स्वच्छ भारत अभियान जिले में महज एक कार्यक्रम बनकर रह गया है। शहर कई क्षेत्रों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। मुख्यालय के बीचोबीच स्थित मार्केट कॉम्पलेक्स की स्थिति भी कुछ ऐसी हैं। कई सप्ताह से सफाई नहीं होने से आसपास के दुकानदारों को बदबू का सामना करना पड़ रहा है। जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। वहीं पोस्ट ऑफिस के पास भी गंदगी का पसरा हुआ है। कर्मी उसे साफ करने बजाए खुले में जला रहे हैं,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:41 PM (IST)
        

भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी

सिमडेगा : लोक आस्था का महान पर्व छठ जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भक्तों ने नदी व तालाबों में डुबकी लगाई और भगवान सूर्य नारायण को अ‌र्घ्य दिया। मुख्यालय से लगभग सात किलोमीटर दूर स्थित शंख पालामाड़ा नदी के संगम तट पर पवित्र नदी मे खड़ा होकर सैकड़ों की संख्या में व्रतियों ने संध्या व उदय काल में भगवान को दूध व जल से अ‌र्घ्य अर्पित किया। विधि-विधान पूर्वक भगवान भास्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

गुलु बानो की टीम बनी विजेता

कोलेबिरा : ऐडेगा पंचायत अंतर्गत पोगलोया गांव में गुरुवार को वीर शहीद अनिल तोपनो स्मृति हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल मैच गुलु बानो बनाम पतिअंबा के बीच खेला गया। इसमें गुलु बानो की टीम ने पतिअंबा की टीम को 3-1 से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमा लिया। मौके पर जिप सदस्य दीपशिखा कुमारी, विलियम समद, सेम टेटे, मुखिया शिरोमणि देवी, जुनूल लुगून आदि उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

दुकान लगाने को लेकर हुई झड़प

कोलेबिरा : प्रखंड मुख्यालय में फल की दुकान लगाने को लेकर दो लोगों के बीच आपसी झड़प हो गई। इसमें गुलशन कुमारन ने लोहे के रड से मारकर सीताराम को जख्मी कर दिया। इस घटना के संबंध में कोलेबिरा थाना में मामला दर्ज कराया गया। इसमें वादी सीताराम ने रामस्वरूप साव, गुलशन कुमार, गौरव कुमार को आरोपी बनाया है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 07:29 PM (IST)
        

केसीसी की दी गई जानकारी

कोलेबिरा : प्रखंड के कृषि तकनीकी सूचना केंद्र में मंगलवार को प्रखंड स्तरीय केसीसी संबंधित कार्यशाला का आयोजन हुआ। मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी सूबेदार सिंह ने जनसेवकों, किसान मित्रों व राजस्व कर्मचारियों को किसान क्रेडिट कार्ड संबंधी जानकारी दी। साथ ही, झारखंड ग्रामीण बैंक कोलेबिरा के शाखा प्रबंधक ने ग्रामीणों को केसीसी ऋण बैंक से प्राप्त करने और उसे समय पर चुकता करने के बारे में बताया। वहीं ग्रा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 06:55 PM (IST)
        

खाना पकाने में जली छात्रा

सिमडेगा : शहर के घोड़बहार में रहकर पढ़ाई कर रही स्कूली छात्रा मंजू कुमारी का शरीर गर्म तेल छिटक जाने से झुलस गया, जिसका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। छात्रा के बायें हाथ में ज्यादा जख्म है। विदित हो छात्रा कोलेबिरा की है, जो घोंचोटोली स्कूल में नवीं कक्षा में पढ़ रही है। उक्त घटना खाना पकाने के दौरान हुई। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

खेती कार्य में लगाएं केसीसी ऋण : प्रबंधक

सिमडेगा : सदर प्रखंड सभागार में सोमवार को केसीसी से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशला में बीओआई के शाखा प्रबंधक भलेरियन बेक ने ग्रामीणों व पदाधिकारियों को केसीसी लोन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए 4 प्रतिशत ब्याज पर लोन उपलब्ध कराती है, जिसका फायदा किसान ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसान बैंक से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

खेल के क्षेत्र में भविष्य बनाएं : कोनबेगी

सिमडेगा : शहर के परमवीर अ‌र्ल्बट एक्का स्टेडियम में सोमवार को जिला स्तरीय बालक बालिका हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें अंडर 14 व 17 वर्ग के खिलाडि़यों ने भाग लिया। वहीं मुख्य अतिथि मनोज कोनबेगी ने खिलाडि़यों से परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता का शुभारंभ कराया। मौके पर उन्होंने खिलाडि़यों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल के क्षेत्र में खिलाडि़यों को अपना भविष्य सवारने के लिए कई अवसर मिलते हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 08:52 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें