Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

शांति व सौहार्द से मनाया जाएगा ईद

सिमडेगा : त्योहार ईद-उल-फितर के मद्देनजर सदर थाना परिसर में रविवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान बैठक में ईद-उल-फितर का पर्व शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। साथ ही, त्योहार के दौरान बिजली, पानी व सुरक्षा विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दिन शहर में निबार्ध रूप से बिजली आपूर्ति किए जाने का निर्णय लिया गया और इसके लिए विभाग व फ्रेंचाईजी को ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:53 AM (IST)
        

बिजली आने पर लोगों ने मनाया उत्सव

सिमडेगा : नगर पंचायत सिमडेगा वार्ड संख्या 1 के चार टोली बेरीटोली, ढाउठाटोली, गठराबहार व बेहराटोली में निर्धारित तिथि से एक माह पहले ही बिजली पहुंचने के उपलक्ष्य में रविवार को लोगों ने उत्सव मनाया। मालूम हो कि नगर अपना संस्था के नेतृत्व में शहरवासियों ने अर्थदान व श्रमदान कर बिजली विभाग के सहयोग से यह कार्य संभव बनाया। इस संबंध में नगर अपना के चंदन दे ने कहा कि उनके संस्था ने 12 गांवों में बिजली पह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:53 AM (IST)
        

खेत में गिरने से महिला की मौत

कोलेबिरा : थाना क्षेत्र अंतर्गत ऐडेगा पंचायत के खुटियारी ग्राम निवासी बसंती देवी (45) की मौत खेत में जमे पानी में गिरने से हो गई। बताया जाता है कि बसंती देवी लचरागढ़ कुम्हारटोली से अपने घर को जा रही थी। अत्यधिक नशे में होने के कारण वह खेत में गिर गई और उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सिमडेगा भेज दिया।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

दवा व्यवसायी के अपहरण पर जताई चिंता

सिमडेगा : जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की आपात बैठक रविवार को सिमडेगा क्लब में आयोजित की गई। मौके पर एसोसिएशन के गुमला जिला अध्यक्ष विनय कुमार यादव के हुए अपहरण पर चिंता व्यक्त की गई। साथ ही, दवा व्यवसायी के साथ इस तरह की घटना की भ‌र्त्सना की गई। साथ ही, प्रशासन से व्यवसायियों की सुरक्षा के लिए उचित प्रबंध करने की बात कही गई। इसके अलावा विनय कुमार को बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुभकामाना दी गई। इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

विद्यार्थियों का सही मार्गदर्शन करें शिक्षक : फा. शैलेश

सिमडेगा : शहर के संत अन्ना महागिरजाघर में शनिवार को संत अन्ना पर्व के अवसर पर सुबह आठ बजे से मिस्सा अनुष्ठान का आयोजन किया गया। फादर शैलेश केरकेट्टा व फादर बर्बट कुजूर ने संयुक्त रूप से मिस्सा अनुष्ठान संपन्न कराया। मौके पर फादर शैलेश ने कहा कि जिस प्रकार से संत अन्ना व ज्वाकिम ने अपनी पुत्री मरियम का अच्छा मार्ग दर्शन किया था। उसी प्रकार से शिक्षक भी छात्रों को सही मार्ग दर्शन देते हुए उनका भविष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

समाज से अशिक्षा व अंधविश्वास को करें दूर : शास्त्री

जलडेगा : प्रखंड के ब्रिलिएंट्स स्कूल में रविवार को आर्य समाज ने बैठक कर प्रखंड समिति का गठन किया। आर्य समाज के जिला मंत्री डॉ. देशबंधु शास्त्री ने कहा कि आर्य समाज आर्य समाज एक वैचारिक, क्रांतिकारी तथा परोपकारी संस्था है। यह श्रेष्ठ व्यक्तियों का संगठन हैं, जो मानव मात्र की सेवा करता है। मनुष्यों को समाज से अशिक्षा व अंधविश्वास को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। क्योंकि यह समाज के विकास को अवरुद्ध ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

मंत्री के बयान पर जताया असंतोष

कोलेबिरा : प्रखंड पारा शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री गीताश्री उरांव के मानदेय वृद्धि व नियुक्ति प्रक्रिया संबंध पर दिए गए बयान पर असंतोष जताया है। संघ ने कहा कि पारा शिक्षक के मानदेय में 20 प्रतिशत की वृद्धि और नियुक्ति प्रक्रिया का शुरू करवाना मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की देन है। जबकि शिक्षा मंत्री ने 5000 मानदेय वृद्धि व सेवा स्थायीकरण की घोषणा की थी। नियुक्ति नियमावली के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

जलापूर्ति ठप रहने की शिकायत

सिमडेगा : शहर में पिछले तीन दिनों से जलापूर्ति ठप है। रविवार को आरटीआई कार्यकर्ता इफ्तेखारूल हक ने आवेदन सौंपकर अनुमंडल पदाधिकारी से शिकायत की है। आवेदन में बताया है कि शहरी क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से पीएचईडी विभाग से जलापूर्ति नहीं की जा रही है। इस कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ईद के पहले जलापूर्ति बहाल करने की मांग की है।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

ताईक्वांडों प्रशिक्षण में 177 विद्यार्थियों ने लिया भाग

सिमडेगा : जिला ताईक्वांडो एसोसिएशन के तत्वावधान में मुख्यालय स्थित अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में रविवार को एकदिवसीय बेल्ट टेस्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के 177 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें ह्वाईट बेल्ट, ग्रीन बेल्ट, येलो बेल्ट, ग्रीन वाल बेल्ट, ब्लू बेल्ट आदि वर्ग में विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान विद्यार्थियों का प्रैक्टिकल कराकर जांच ली गई। मौके पर अतिथि के रूप में एसपी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

कई माह से लापता हैं चार किशोर किशोरियां

बानो : थाना क्षेत्र से चार किशोर- किशोरियां पिछले चार-पांच माह से लापता हैं। इनमें उकौली मौनाबेड़ा के जीवन सुरीन (19), नेली तोपनो (12), सुनीता कुमारी (14), व उकौली गंधरफ टोली के भोलेनाथ सिंह (17) शामिल हैं। बताया जाता है कि नेली तोपनो पांच फरवरी को शाम से अपने घर से लापता है। वहीं सुनीता कुमारी मार्च 2014 से गायब है। जबकि जीवन सुरीन व भोलेनाथ सिंह 21 अप्रैल से लापता हैं। सभी के परिजनों ने अपने स्त... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

अलग-अलग दुर्घटना में दो युवक घायल

कोलेबिरा : थाना क्षेत्र अंतर्गत दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में दो व्यक्ति घायल हो गए। बताया जाता है कि 11 बजे नवाटोली के पास सिमडेगा से आ रही मून लाइट बस की चपेट में आने से मोटरसाइकल सवार रोशन कुल्लू (20) गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं दूसरी घटना सिमडेगा-कोलेबिरा मुख्य पथ गहरा नाला पुल के पास घटी। सेलसोया चुटियाटोली निवासी घनश्याम सिंह (45) अपने गांव से कोलेबिरा आ रहा था। इसी दौरान विपरीत दिशा से आ रही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 02:52 AM (IST)
        

सेवा को समर्पित था संत अन्ना का जीवन

बोलबा : प्रखंड के समसेरा पारिश चर्च में संत अन्ना पर्व पर मिस्सा का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्य अनुष्ठाता फादर रफैल ने कहा कि संत अन्ना का जीवन प्रभु की प्रार्थना, त्याग व सेवा को समर्पित था। अत: हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। मौके पर फादर जोसेफ ,फा अलोईस बेक, फा निर्दोष, सि जया,सि मरियम,मंजुला तिर्की, रंजनी खाखा, टेरेसा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 12:50 AM (IST)
        

कांग्रेस की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी : सुखदेव

सिमडेगा : मुख्यालय स्थित नगर भवन में शनिवार को कांग्रेस के जिलास्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत ने कहा कि संगठन से ऊपर कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि वे कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए राज्य की सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बिना नाम लिए पूर्व विधायक नियेल तिर्की के पार्टी छोड़ने पर कहा कि वैसे व्यक्ति की कांग्रेस को जरूरत नही... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 12:50 AM (IST)
        

प्रशिक्षण व टेट प्राप्तांक पर बने मेधांक

कोलेबिरा : प्रखंड संसाधन केंद्र में पारा शिक्षक संघ व रसोईयों ने शुक्रवार को बैठक कर जिला व प्रदेश स्तर के टेट पास संघ के पदाधिकारियों के केवल नियुक्ति के प्रति सक्रियता पर विरोध जताया। वहीं पारा शिक्षकों के हित में सेवा नियमावली, टेट नियमावली में संशोधन, अन्य राज्यों के समकक्ष मानदेय में वृद्धि जैसे मांगों को दरकिनार किए जाने पर चिंता जताई। मौके पर मनोज कुमार ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति नियमावली मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 12:49 AM (IST)
        

इंस्पायर अवार्ड को ले बैठक 28 को

कोलेबिरा : प्रखंड संसाधन केंद्र में 28 जुलाई को इंस्पायर अवार्ड स्कीम 2014-15 से संबंधित बैठक की जाएगी। इसमें सभी कोटि के मध्य विद्यालय, अल्पसंख्यक विद्यालय, सभी कोटि के उच्च विद्यालय, प्रस्तावित उच्च विद्यालय लरबा, टूटिकेल, अघरमा, केजीबीवी, विवेकानंद विद्यालय लचरागढ़, संत जॉन्स विद्यालय कोलेबिरा, आरएवी कोलेबिरा व मॉडल विद्यालय कोलेबिरा के प्रधान शिक्षकों को उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। यह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 05:51 PM (IST)
        

स्वास्थ्य पखवारा कार्यक्रम की समीक्षा की

कोलेबिरा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलेबिरा में चिकित्सा पदाधिकारी डा.रतनलाल मुंडा ने स्वास्थ्य पखवारा कार्यक्रम की समीक्षा की। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों का वेतन अगले आदेश तक स्थगित कर दिया। मौके पर शिशिर रॉय, अजीत कुमार सिन्हा, भुवन झा, विलास साहू आदि उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 09:28 PM (IST)
        

बैंक व ग्रामीणों के बीच हो सामंजस्य

सिमडेगा : नाबार्ड व शारदा संस्था के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को बासजोर प्रखंड के उरते पंचायत में एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता व जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक ने बैंक व ग्रामीणों के बीच में सामंजस्य स्थापित करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक ग्रामीण से बैंक में खाता खुलवाने को कहा। तथा बैंक से लिए गये ऋण को वापस करने के बारे में भी ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 09:18 PM (IST)
        

किसानों के बीच बीज वितरित

बानो : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा निगम के तहत आत्मा द्वारा प्रखड के सभी पंचायतों के किसानों के बीच 4 क्विंटल उन्नत उड़द बीज का वितरण किया गया। वहीं प्रमुख जॉर्ज लुगून द्वारा खेती के संबंध में जानकारियां दी गयी। मौके पर अनिल लुगून, मयूर कुमार, राखी टोप्पो आदि किसान उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 09:16 PM (IST)
        

मंदिर परिसर में मोबाइल टावर लगवाने का निर्णय

सिमडेगा : अति प्राचीन शिवालय करंगागुड़ी शिव मंदिर में माणिक लाल की अध्यक्षता में कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मंदिर के विकास से संबंधित कई बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें सर्वसम्मति से मंदिर परिसर में मोबाइल का टावर लगाने पर सहमति जताई गई। तथा इसे लगवाने का जिम्मा समिति अध्यक्ष व सचिव को सौंपा गया। वहीं मंदिर के आय-व्यय का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया गया तथा धाम के व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 09:14 PM (IST)
        

डीसी इलेवन से हारी विधायक इलेवन की टीम

सिमडेगा : 15वीं वीर शहीद थॉमस सोरेंग फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन शुक्रवार को अल्बर्ट एक्का मैदान में किया गया। टूर्नामेट का पहला फ्रेंडली मैच डीसी इलेवन एवं विधायक इलेवन के बीच खेला गया। उपायुक्त राजीव रंजन के नेतृत्व में डीसी इलेवन की टीम ने विधायक एनोस एक्का की विधायक इलेवन की टीम को 2-0 से हराया। आधे घंटे के इस मैच में आखिरी तक रोमांच बना रहा। मैच में अजय लकड़ा शानदार दो गोल कर मैन ऑफ द मैच बन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 09:10 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें