Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई परिवार नियोजन की जानकारी

सिमडेगा : सदर पीएचसी में सोमवार को स्वास्थ्यकर्मियों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान परिवार नियोजन के तहत माला चक्र के संदर्भ में स्वास्थ्यकर्मियों को जानकारी देते हुए संबंधित क्षेत्र के लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की बात कही। परिवार नियोजन कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक नलीन तिवारी ने बताया कि माला चक्र गर्भधारण को टालने और बच्चों में अंतर रखने की एक प्रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

नौकरी के लिए कर्मियों ने मांगे तीन लाख

सिमडेगा : सिविल कोर्ट में चपरासी की नौकरी दिलाने के एवज में तीन लाख की मांग करने वाले कोर्ट के दो कर्मियों को अभ्यर्थी ने अपने दोस्त के साथ पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। सदर थाना में प्रेसवार्ता के दौरान एसडीपीओ रामगहन उरांव ने बताया कि गिरफ्तार ठाकुरटोली निवासी नवीन कुमार यादव सिविल कोर्ट में नाइट गार्ड है और और गांगूटोली डुमरबेड़ा निवासी विसेंट केरकेट्टा पारा लीगल वॉलेंटियर है, जो कोनमेरला पंचायत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 08:06 PM (IST)
        

23 घंटे बाद आई बिजली, लोगों में आक्रोश

ठेठईटांगर : प्रखंड में शनिवार दोपहर में गई बिजली रविवार को दोपहर में आई। लगभग 23 घंटे विद्युतापूर्ति बाधित रहने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों में विद्युत विभाग व फ्रेंचाइजी के प्रति रोष देखा जा रहा है। बता दें कि प्रखंड में शनिवार को सुबह 6 बजे से ही विद्युत बाधित थी, जो लगभग 12:30 बजे दोपहर में आई और फिर तुरंत कट गई। इसके बाद बिजली रविवार को दोपहर में आई। मालूम हो कि जोराम वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:22 PM (IST)
        

ताला तोड़कर तीन घरों से लाखों की चोरी

सिमडेगा : सलडेगा सेटेलाइट कॉलोनी में शनिवार की रात चोरों ने तीन घरों में ताला तोड़कर एक लाख से अधिक का गहना, जेवरात व अन्य सामग्री की चोरी कर ली। इस संबंध में पीड़ित विशेश्वर बड़ाईक ने बताया कि वह केरया पागिनपहार का रहने वाला है। यहां किराए पर मकान लेकर अपनी पत्नी के साथ कुछ वर्षों से रह रहा है। पिछले कुछ दिनों से वह बाहर गया हुआ था और उसकी पत्नी भी मायके गई हुई थी। रविवार को उसे पड़ोसियों ने जानकारी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:22 PM (IST)
        

डायन-बिसाही के संदेह में महिला की हत्या

सिमडेगा : सदर थाना क्षेत्र के जमुनाखैर में शनिवार की शाम डायन-बिसाही के संदेह में महिला जसमति लोहराईन की चाकू हत्या कर दी गई। घटना की जानकारी मिलते ही थाना प्रभारी अरुण कुमार महथा हत्यारे सुरेश बड़ाईक को चाकू के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं शव को अपने कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक के परिजन के मुताबिक सुरेश बड़ाईक अक्सर विधवा जसमति को डायन कहकर झगड़ा किया करता था। घटना वाले समय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:22 PM (IST)
        

यीशु के आदर्शो को करें आत्मसात

सिमडेगा : जिले के विभिन्न गिरजाघरों में खजूर पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर धर्मावलंबियों ने शोभायात्रा निकाली गई। वहीं गिरजाघरों में मिस्सा अनुष्ठान हुए। संत अन्ना महागिरजाघर में खजूर पर्व के मौके पर रविवार की सुबह में विशेष मिस्सा अनुष्ठान किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में धर्मावलंबी शामिल हुए। इधर ठेठईटांगर प्रखंड में रविवार को खजूर पर्व मनाया गया। इस दौरान विभिन्न चर्च में विशे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:21 PM (IST)
        

विजयी अखाड़ों को किया गया पुरस्कृत

ठेठईटांगर : प्रखंड के कोनमेंजरा में रामनवमी के तहत आयोजित खेल-तमाशा प्रतियोगिता का समापन पुरस्कार वितरण के साथ रविवार को हो गया। इस दौरान रामनगर में मुख्य कार्यक्रम स्थल पर बतौर मुख्य अतिथि ने मजदूर नेता राजेश ¨सह ने विजयी अखाड़ा को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता के दौरान आस-पास के लगभग 12 अखाड़ों की टीम ने भाग लिया था। प्रतियोगिता को सफल बनाने में प्रदीप जयसवाल, अर¨वद कुमार, रमेश प्रसाद, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:20 PM (IST)
        

भक्ति गीतों पर बच्चों ने प्रस्तुत किए नृत्य

सिमडेगा : चैती दुर्गा पूजा समिति ठाकुर टोली में महानवमी की रात में बच्चों ने नृत्य प्रतियोगिता में भाग लिया। इसमें सीनियर ग्रुप के चार व जूनियर ग्रुप के 10 टीम के बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने एक से बढ़कर एक भक्ति गीतों पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। प्रतियोगिता में जूनियर ग्रुप में पहला स्थान छाया ग्रुप व सीनियर में अंबे ग्रुप को प्रथम पुरस्कार दिया गया। वहीं प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:18 PM (IST)
        

प्रतियोगिता में महिला अखाड़ा बरपानी प्रथम

सिमडेगा : श्रीरामनवमी पर्व पर शनिवार की शाम जुलूस निकालने के बाद पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हुआ। अखाड़ा प्रतियोगिता के तहत रामभक्त महिला अखाड़ा बरपानी, राम जानकी मंदिर समिति व झूलन ¨सह चौक को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिया गया। वहीं वादन में बजरंगी संघ हरिपुर, राम जानकी मंदिर समिति, महावीर चौक डेली मार्केट पहला, दूसरा व तीसरे स्थान पर रहे। झांकी में रामजानकी मंदिर व झूलन ¨सह चौक, म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:14 PM (IST)
        

चयन प्रतियोगिता में हॉकी खिलाड़ियों ने लिया भाग

कुरडेग : प्रखंड के खालीजोर पारिश मैदान में शनिवार को एक दिवसीय हॉकी खिलाड़ी चयन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें अंडर-16 वर्ग के जूनियर व सब जूनियर ग्रुप में बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगता के आधार पर जूनियर ग्रुप के 18 व सब जूनियर वर्ग के 14 बालक चयनित होंगे, जो 9-10 अप्रैल को गुमला के संत इग्नासियुस उच्च विद्यालय में होने वाले चयन प्रतियोगिता में भाग लेंगे। चयन समिति के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:19 PM (IST)
        

श्रीराम भक्तों ने निकाली शोभायात्रा

ठेठईटांगर : जिले मुख्यालय के अलावा प्रखंडों में रामनवमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान भक्तों के लगाए जा रहे जयघोष से वातावरण भक्तिमय हो उठा। प्रखंड मुख्यालय, अलसंगा, केरया, जोराम, ताराबोगा, सलगापोंस, टुकूपानी, कोनमेंजरा आदि क्षेत्र में लोगों ने उल्लास के साथ वीर हनुमान और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का जयघोष किया। इस दौरान विभिन्न अखाड़ों के खिलाड़ियों ने कई प्रकार के खेल-तमाशे व करतब दिखाए। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:15 PM (IST)
        

भक्तों ने की मां सिद्धिदात्री की आराधना

सिमडेगा : वासंतिक नवरात्र के नौंवे दिन भक्तों ने मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की। ठाकुरटोली स्थित पंडाल में आचार्य दिलेश्वर होता व विनय पाठक ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मां भगवती की पूजा अर्चना कराई। सुबह में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवनकुंड में आहुतियां दिलाई। जिसके बाद महाआरती के बाद नौ कन्या पूजन किया गया। इधर, सलडेगा पूजा पंडाल में आचार्य शिव शंकर पाठक ने विधि विधानपूर्वक पूजा कराई। शहर क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:14 PM (IST)
        

पीएलएफआइ समर्थक गिरफ्तार, गया जेल

बानो : पुलिस ने शनिवार को पीएलएफआइ समर्थक मुख्यालय निवासी अयूब अंसारी उर्फ भुटकू को जेल भेज दिया है। बानो थाना परिसर में प्रेसवार्ता के दौरान सीआई उदय प्रताप ¨सह ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि अयूब चोरी की मोटरसाइकिल से पीएलएफआइ के एरिया कमांडर रामू गंझू के पास नगदी, भोजन, शराब और अन्य सामग्री पहुंचाने गया है। पुलिस ने बड़काडुईल के पास घेराबंदी कर उसका इंतजार कर रही थी। जैसे ही अयूब लौ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

जुलूस में दिखी श्रद्धा व शौर्य की झलक

सिमडेगा : श्रद्धा, प्रेम व शौर्य का प्रतीक श्रीरामनवमी पर्व जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान शहर के साथ विभिन्न प्रखंडों व गांवों में भी श्रीराम के भक्तों ने शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा के दौरान जय श्रीराम, जय हनुमान, राम, लखन व जानकी की जयकारे लगते रहे। उद्घोष से पूरा वातावरण श्रीराममय हो उठा। बीच-बीच में डीजे पर बजते भजन गीत पर श्रद्धालु झूमते रहे। जिला मुख्यालय में श्रीर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:12 PM (IST)
        

निर्देश के बावजूद बंद रहे कई सरकारी कार्यालय

सिमडेगा : उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा के निर्देश के बावजूद शनिवार को शहर के जिला परिवहन विभाग कार्यालय के पास बने श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग जिला नियोजनालय दोपहर 12 बजे तक बंद पाया गया। हालांकि बाद में मीडियाकर्मियों के हस्तक्षेप के बाद कर्मियों ने गेट का ताला खोला। मालूम हो कि उपायुक्त ने वित्तीय वर्ष के समाप्ति के मद्देनजर शनिवार और रविवार को सभी सभी प्रकार के सरकारी कार्यालय को खोलने का निर्देश ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:11 PM (IST)
        

आकर्षक झांकी ने मोहा मन

सिमडेगा : रामनवमी पर्व के मौके पर शुक्रवार की देर रात विभिन्न अखाड़ा व समितियों ने भव्य और आकर्षक झांकी निकाली। इस दौरान धार्मिक प्रसंगों से संबंधित जीवंत झांकी प्रस्तुत किए गए। झांकी के दौरान राम-दरबार, कृष्ण की नटखट बाल लीला, भीम-महाबली प्रकरण, महिषासुर वध, शिव-पार्वती आदि की आकर्षक झांकी प्रस्तुत की गई। झांकी प्रतियोगिता में रामजानकी मंदिर समिति, बैद्यनाथ अखाड़ा, बजरंगी संघ, नवयुवक संघ नीचे बाजा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:09 PM (IST)
        

भाईचारे के साथ मनाएं पर्व

सिमडेगा : रामनवमी के मौके पर पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने शुक्रवार को जिले वासियों से आह्वान किया है कि वे इस पर्व को शांति व सद्भावपूर्ण माहौल में आपसी भाईचारे के साथ मनाएं। जुलूस के दौरान सौहार्द बनाए रखें और ऐसा किसी प्रकार का आचरण न करें जिससे किसी की भावना आहत हो। वहीं नशापान से दूर रहने और किसी प्रकार का हुड़दंग नहीं करने की लोगों से अपील की है। साथ ही, उम्मीद जताई है कि रामनवमी का ये पर्व जिल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 08:12 PM (IST)
        

अस्त्र-शस्त्र से युवतियों ने दिखाया करतब

सिमडेगा : श्री रामनवमी प्रबंधन समिति के तत्वावधान में गुरुवार की रात अस्त्र-शस्त्र चालन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राम भक्त महिला अखाड़ा बराबरपानी की युवतियों ने प्रतियोगिता के दौरान एक से बढ़कर एक करतब प्रस्तुत किए। उन्होंने युवकों के कंधे से कंधे मिलाकर एक तलवार का बाना, एक लाठी का बाना, शो गेम, गोहार गेम आदि खेल के करतब दिखाकर लोगों को दांतों तले उंगली दबाने का विवश किया। इसके अलावा सीता स्व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:58 PM (IST)
        

लोक अदालत में 119 मामले निष्पादित

सिमडेगा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शुक्रवार को सिविल कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान पीडीजे केके झा ने अदालती कार्य शुरू किया। लोक अदालत में मामलों के निष्पादन के लिए दो बेंच का गठन किया गया, जिसमें कुल 119 मामलों को निपटाया गया। बेंच 1 में अरुण कुमार दुबे अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी, एसडीओ दिलेश्वर महतो और रमेश प्रसाद ने 50 मामलों का निष्पादन किया। जिसमें 49... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:57 PM (IST)
        

टीम गठन के लिए प्रतियोगिता 11 को

सिमडेगा : हॉकी इंडिया की ओर से सबजूनियर राष्ट्रीय हॉकी टीम बालक व बालिका के गठन को ले 11 अप्रैल को रांची के मोहराबादी स्टेडियम में चयन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रदेश हॉकी संघ के महासचिव मनोज कोनबेगी ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक खिलाड़ी का जन्म तिथि 1 जनवरी 1999 के बाद का होना आवश्यक है। वहीं प्रतियोगिता में हॉकी इंडिया की ओर से निबंधित खिलाड़ी ही भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें