1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

बकरी पालन कर स्वावलंबी हों महिलाएं

संसू, कोलेबिरा : प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रथम वर्गीय पशु चिकित्सालय परिसर में शुक्रवार को विधवा विकास योजना के तहत लाभुकों के बीच बकरी का वितरण हुआ। इस दौरान जिप सदस्य दीपशिखा कुमारी, प्रमुख शांतिमुनि देवी व जिला पशुपालन पदाधिकारी अभय कुमार ¨सह ने विधवा विकास योजना तहत प्रखंड के 18 विधवाओं के बीच चार-चार बकरी मुफ्त प्रदान की। साथ ही, एक बाल्टी, एक टब व जानवरों को दी जाने वाली दवाई भी दी गई। मौके... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 08:13 PM (IST)
        

अपने घरों में करें शौचालय का निर्माण

जासं, सिमडेगा : ग्लोबल सैनिटेशन फंड के सहयोग से शुक्रवार को नवभारत जागृति केंद्र के तत्वावधान में सदर प्रखंड के कुल्लूकेरा दियापत्थर में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान संस्था के अधिकारियों ने ग्रामीणों के सहयोग से पत्थर ग्राम का मानचित्र बनाकर गांव में पाए जाने वाले विभिन्न संसाधनों को चित्रों के माध्यम से दिखाया। साथ ही, मानचित्र में वैसे जगहों को भी दर्शाया गया जहां ग्रामीण कूड़ा-कर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:39 PM (IST)
        

बच्चों ने उपायुक्त से किए कई सवाल

जासं, सिमडेगा : जिला मुख्यालय में आयोजित समर कैंप के बच्चों ने शुक्रवार को कॅरियर परामर्श सह मार्गदर्शन केंद्र जाकर उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा व पीएमआरडीएफ फेलो शशिकांत वर्मा से कई सवाल किए। इस दौरान बच्चों ने जहां भ्रष्टाचार, आरक्षण व विकास की बदतर स्थिति व कॅरियर से जुड़े सवाल कर उपायुक्त को चौंका दिए। वहीं उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने भी बच्चों को उन्हीं के अंदाज में सवालों का जवाब देकर संतुष्ट करने की भ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:36 PM (IST)
        

माता मरिया के आदर में निकाला गया जुलूस

संसू, ठेठईटांगर : आरसी चर्च बेलाटोली में गुरुवार की देर रात ईसाई समुदाय के लोगों ने माता मरिया का जुलूस निकाला गया। इसके बाद चर्च परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर सांस्कृतिक के अलावा धार्मिक कार्यक्रम युवाओं ने प्रस्तुत किए। मालूम हो कि मई माह माता मरिया का माह माना जाता है। उनके आदर स्वरूप प्रोसेशन और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर चर्च के सभी मंडलियों की ओर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:12 PM (IST)
        

मेगा लोक अदालत में निपटाए गए 23 मामले

जासं, सिमडेगा : सिविल कोर्ट परिसर में आयोजित पांच दिवसीय मेगा लोक अदालत के चौथे दिन शुक्रवार को कुल 23 मामलों का निष्पादन किया गया। साथ ही, 2 लाख 42 हजार 644 रुपये फाइन वसूले गए। इस दौरान सीजेएम सत्यपाल ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में आकर मेगा लोक अदालत का लाभ उठाने की अपील की है। मालूम हो कि पूर्व में मामलों के निष्पादन के लिए चार बेंच बनाए गए थे। इसमें से बेंच एक व दो को मिला दिया गया है। जि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:11 PM (IST)
        

नाबालिग को बेचा दिल्ली में, भाग कर पहुंच गई हरियाणा

जासं, सिमडेगा : शादी का झांसा देकर प्रेमी दलाल ने नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर घुमाने के बहाने दिल्ली ले जाकर प्लेसमेंट कंपनी को बेच दिया। लड़की को जैसे ही इसकी भनक लगी वह वहां से भाग निकली। लेकिन, वह झारखंड की जगह रेवाड़ी हरियाणा पहुंच गई। जलडेगा प्रखंड के एक सुदूरवर्ती गांव की रहने वाली लड़की सिमडेगा में अपने परिजन के घर रहती थी। वह कोलेबिरा एक विवाह समारोह में भाग लेने गई जहां दलाल सोनू के प्रे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:11 PM (IST)
        

सीबीएसई 10वीं बोर्ड में डीएवी ने कायम रखा दबदबा

संसू, सिमडेगा : जिले के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी सीबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम को ले पूरे दिन उत्साहित रहे। जिला मुख्यालय स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के 112 में 23 विद्यार्थियों ने 10सीजीपीए प्राप्त कर अपना दबदबा कायम रखा। वहीं केंद्रीय विद्यालय, सिमडेगा के कुल 26 विद्यार्थियों में दो और जवाहर नवोदय विद्यालय, कोलेबिरा के कुल 81 परीक्षार्थियों में दो विद्यार्थियों ने 10 सीजीपीए प्राप्त किया। इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 10:03 PM (IST)
        

पंचायत भवन में बिखरे पड़े हैं स्वास्थ्य बीमा कार्ड

संसू, कोलेबिरा : पंचायत भवन में पिछले पांच माह से स्वास्थ्य बीमा कार्ड बेतरतीब ढंग से बिखरा पड़ा है। इसकी देखरेख करने वाला कोई नहीं है। मालूम हो कि सरकारी स्तर पर प्रखंड के बीपीएल परिवारों के स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनवाया गया था, लेकिनवितरण की जगह उसे बेतरतीब ढंग से पंचायत भवन में रखा गया है। अगर बीमित व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना, बीमारी या हादसा होता है और... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 07:40 PM (IST)
        

बच्चों ने शंख नदी व केलाघाघ का किया भ्रमण

संसू, सिमडेगा : जिला योगा समिति व नायक फिल्म प्रोडक्शन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित समर कैंप के सातवें दिन बच्चों को शंख नदी व केलाघाघ का भ्रमण कराया गया। इस दौरान गर्मी के मौसम में बच्चों ने खूब धमाल व मस्ती की। बच्चों के भ्रमण के लिए पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन की ओर से वाहन उपलब्ध कराया गया। बच्चों ने इन जगहों पर जाकर नदी में स्नान किया। कैंप का समापन 29 मई को प्रारंभिक कक्षा के बाद शाम पांच बज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 07:40 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में बाइक सवार समेत तीन घायल

संसू, सिमडेगा : शहर के सोनारटोली के पास गुरुवार को सुबह सड़क दुर्घटना में बाइक सवार समेत तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने तीनों घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचाया। बताया जाता है कि सोनारटोली निवासी राकंद्र कुमार सुबह में एनएच 23 के किनारे खड़ा थे। तभी खूंटीटोली की ओर से सिमडेगा की ओर आ रही बाइक सवार ने उन्हें टक्कर मार दी। जिससे राजेंद्र के साथ बाइक पर सवार अतुल हेरेंज व तोबियस हेर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:21 PM (IST)
        

गोंडवाना समर कैंप में 83 बच्चे हुए शामिल

संसू, सिमडेगा : जलडेगा प्रखंड के नवाटोली में आयोजित सात दिवसीय गोंडवाना समर कैंप सह युवा सम्मेलन कार्यक्रम में गुरुवार को कई खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कैंप में आयोजित योग, खो-खो, कबड्डी, ताइक्वांडो, हॉकी, तीरंदाजी, पें¨टग आदि प्रतियोगिता में कुल 83 बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान बच्चों ने गणित, अंग्रेजी, धार्मिक परिचर्चा, सुविचार, भाषण, संगीत आदि का जमकर लुत्फ उठाया। कार्यक्रम की समापन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:20 PM (IST)
        

किसानों को जागरूक करेगा कृषि रथ

संसू, कोलेबिरा : प्रखंड मुख्यालय परिसर से जिला कृषि पदाधिकारी अनिमानंद टोप्पो व जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. अभय प्रसाद ¨सह ने हरी झंडी दिखाकर गुरुवार को कृषि रथ को रवाना किया। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी अनिमानंद टोप्पो ने बताया कि कृषि व गणना विभाग की ओर से संचालित रथ का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण किसानों को कृषि विकास से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना है। कृषि संबंधित जानकारी से वंचित किसानों को जोड़ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:20 PM (IST)
        

जिप सदस्य को धमकी देने वाला निकला करीबी

सिमडेगा : मोबाइल से जिला परिषद् सदस्य दीपशिखा कुमारी धमकी दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। जिसकी शिकायत मिलने पर एसपी राजीव रंजन के निर्देश पर आरोपी धर्मेंद्र पंडा को पुलिस ने पकड़ भी लिया। हालांकि बाद में आरोपी के माफी मांगने बाद उसे कड़ी हिदायत देकर छोड़ दिया गया। जानकारी के अनुसार, दीपशिखा ने आरोपी युवक को अपना करीबी बताते हुए उसे छोड़ देने का आग्रह किया था। इतना ही नहीं वह जिला परिषद् से जुड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 07:55 PM (IST)
        

एक सप्ताह बाद पेयजलापूर्ति शुरू

संसू, सिमडेगा : जिला मुख्यालय में एक सप्ताह बाद मंगलवार को पेयजल आपूर्ति शुरू होने से शहरवासियों को इस भीषण गर्मी में थोड़ी राहत मिली। हालांकि मंगलवार के दिन सुबह तो जलापूर्ति हुई, लेकिन शाम में जलापूर्ति नहीं हुई। मालूम हो कि मोटर जल जाने के कारण शहर में जलापूर्ति पूरी तरह से ठप थी। ------- दो सप्ताह से प्रखंडवासियों को नहीं मिल रहा पानी ठेठईटांगर : प्रखंड में पिछले दो सप्ताह से पेयजलापूर्ति ठ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 07:55 PM (IST)
        

गांधी मैदान में जगह-जगह कचरों का ढेर

संसू, सिमडेगा : नगर पंचायत की ओर से शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई के नाम पर महज औपचारिकता निभाई जाती है। शहर के बीचो-बीच स्थित गांधी मैदान में लोग सुबह-शाम चंद पल सुकून के गुजारने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन गांधी मैदान के उत्तरी छोर पर कचरे का अंबार लगा हुआ रहता है। वहीं महात्मा गांधी प्रतिमा के आस-पास भी कचरे का ढेर है। इतना ही नहीं क्लब कांपलेक्स के पास भी गंदगी फैली हुई है। हालांकि नगर पंचायत के सफा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 07:53 PM (IST)
        

सीआरपीएफ के जवानों ने दिया स्वच्छता का संदेश

संसू, सिमडेगा : जिला मुख्यालय में मंगलवार को सीआरपीएफ 94 बटालियन ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान जवानों ने बस स्टैंड की साफ-सफाई कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। स्वच्छता अभियान के माध्यम से सीआरपीएफ जवानों ने लोगों से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने का संदेश दिया। अभियान में बटालियन के हवलदार, सुबेदार के अलावा अन्य पदाधिकारियों ने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 07:52 PM (IST)
        

शिक्षा पर दें विशेष ध्यान

संसू, सिमडेगा : अखिल भारतीय खड़िया महाडोकलो का 80वां दो दिवसीय सम्मेलन मंगलवार को संपन्न हुआ। सम्मेलन के दौरान बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा विभाग के उपनिदेशक विजय अर¨वद बिलुंग ने खड़िया साहित्य समिति की ओर से 9वीं कक्षा का अंजोर व 10वीं का जिनगी याड बेड़ो पुस्तक का लोकार्पण किया। केशलपुर परगना के करंगागुड़ी मिशन स्कूल में आयोजित सम्मेलन में विजय अर¨वद बिलुंग ने समाज के लोगों को शिक्षा पर विशेष ध्यान देने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 07:52 PM (IST)
        

समय व राशि की बचत करना मेगा लोक अदालत का उद्देश्य

सिमडेगा: सिविल कोर्ट परिसर में मंगलवार से पांच दिवसीय मेगा लोक अदालत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मामलों का निपटारा के लिए सिविल कोर्ट में कुल 4 बेंच बनाए गए। मेगा लोक अदालत में उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सत्यपाल ने कहा कि सिविल कोर्ट न्यायालय में लंबित मामलों से संबंधित लोगों का समय तथा राशि की बर्बादी बचाने के साथ-साथ दोनों ही पक्ष को इसका लाभ प्रदान करता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 06:12 PM (IST)
        

दूसरे दिन माओवादी बंदी रहा शांतिपूर्ण

सिमडेगा : माओवादियों द्वारा आहूत बंदी का दूसरे दिन मंगलवार को व्यापक असर जिले में देखा गया। इस दौरान जहां वाहनों का परिचालन पूरी तरह ठप रहा, वहीं सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहे। वाहनों का परिचालन नहीं होने से यात्रियों के अलावा आम लोगों को भी खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बंद के पहले दिन गया जिले में कई ट्रकों को आग के हवाले किए जाने को लेकर पुलिस पूरी तरह सतर्क थी और कोलेबिरा घाटी तथा के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 05:34 PM (IST)
        

साइंस में जुनैद अख्तर बने जिला टॉपर

संसू, सिमडेगा : जिले में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में जवाहर नवोदय विद्यालय के विज्ञान के विद्यार्थियों ने जिले के टॉप टेन में नौ स्थानों पर कब्जा जमाकर अपने विद्यालय का नाम रोशन किया है। जिले में पहले स्थान पर जुनैद अख्तर जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र हैं। जिन्होंने 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। वहीं इसी विद्यालय के संदीप हेमरोम 82.6 प्रतिशत अंक लाकर दूसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा डीएवी की छात्रा अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 09:05 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें