1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

कांपी धरती, थर्राए लोग

सिमडेगा : जिले भर में शनिवार को दोहपर में भूकंप के झटके महसूस किया गया। कंपन करीब 30 सेकेंड तक रहा। अचानक झटके के बाद लोग घरों से आनन-फानन में बाहर निकल आए। इस दौरान लोगों ने आस-पड़ोस व एक दूसरे को विभिन्न माध्यमों से भूकंप की सूचना दी। जिला मुख्यालय के अलावा विभिन्न प्रखंडों से भी भूकंप के झटके आने की सूचना मिली। हालांकि कहीं से भी कोई अप्रिय समाचार नहीं मिला है। इधर, जिले के केरसई प्रखंड के रिमझि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:02 PM (IST)
        

विद्यार्थियों ने निकाली मलेरिया जागरूकता रैली

सिमडेगा : विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर शनिवार को सदर अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन डॉ. बेनेदिक्त ¨मज ने झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया गया। इस दौरान एसएस उच्च विद्यालय के विद्यार्थियों ने रैली के माध्यम से लोगों को मलेरिया जागरूकता का संदेश दिया गया। रैली सदर अस्पताल से निकलकर झूलन ¨सह चौक, महावीर चौक, प्रखंड मुख्यालय, अल्बर्ट एक्का स्टेडियम होते हुए विद्यालय परिसर पहुंची। सिविल सर्जन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:52 PM (IST)
        

तीन दिन में मां व बेटे की मौत

सिमडेगा : ठेठईटांगर प्रखंड अंतर्गत कोरोमियां पंचायत के पाहनटोली में तीन दिन के अंदर मां-बेटे की मौत हो गई। 20 अप्रैल को वृद्धा दखनी लकड़ा की मौत हो गई और 22 अप्रैल को वृद्धा के पुत्र हाबिल लकड़ा की भी मौत हो गई। परिजनों के मुताबिक दोनों को बुखार व दस्त, कंपकपी के लक्षण मौजूद थे। जो मलेरिया के लक्षण से मिलते हैं। फिलहाल मृत वृद्धा की पुत्री सुसाना लकड़ा, पुत्रवधु सुशीला लकड़ा और पोती जोसिमा लकड़ा भी बी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:52 PM (IST)
        

प्रतिष्ठानों व पंचायत भवन में दिनभर लटके रहे ताले

ठेठईटांगर : प्रखंड में शनिवार को माओवादी बंदी को ले उहापोह की स्थिति बनी रही। जिसके कारण जहां परिवहन पर इसका असर देखा गया, वहीं प्रतिष्ठानों में भी दिन भर ताले लटके रहे। मालूम हो कि 25 अप्रैल को कुछ अखबार में बंदी की खबर छापे जाने और कुछ अखबार में बंदी वापसी की खबर प्रकाशित होने से लोग विकट परिस्थिति में फंस गए। हालांकि इस दौरान कुछ यात्री वाहनों का परिचालन हुआ। बावजूद लोगों ने अपने प्रतिष्ठान बंद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:51 PM (IST)
        

कुरीतियों के खिलाफ गांव-गांव चलाया जाएगा अभियान

सिमडेगा : पाकरटांड़ के कोबांग में शुक्रवार को आदिवासी रौतिया समाज विकास परिषद् छात्र संघ जिला ईकाई की बैठक हुई। इस दौरान प्रखंड समिति का पुनर्गठन किया गया। जिसमें मुनेश्वर ¨सह को अध्यक्ष, गुलाब कुमार ¨सह, तरुणी देवी का उपाध्यक्ष, धन¨सह-सचिव, रेव प्रसाद ¨सह-कोषाध्यक्ष को बनाया गया। मौके पर जिलाध्यक्ष रोहित कुमार ¨सह ने कहा कि समाज को विकास की राह पर ले जाने के लिए सर्वप्रथम कुरीतियों को दूर करना आव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:51 PM (IST)
        

लोक अदालत में निबटाए गए छह मामले

सिमडेगा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शनिवार को सिविल कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान मामलों को निपटाने के लिए 2 बेंच का गठन किया गया। जिसमें बेंच एक में सीजीएम सत्यपाल, रमेश प्रसाद पीएलए सदस्य, अधिवक्ता मनोज नाग ने 4 मामलों को निष्पादन किया गया। वहीं बेंच 2 में जज इंचार्ज विक्रम आनंद, सुरेश प्रसाद पीएलए सदस्य और अधिवक्ता विजय कुमार मिश्र ने 2 मामलों का निष्पाद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:50 PM (IST)
        

अभियान के तहत 17 बच्चों का नामांकन

सिमडेगा : जिला मुख्यालय में शनिवार को विद्यालय चलें, चलाएं अभियान के तहत कुल 17 बच्चों को नामांकन जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा और जिला शिक्षा पदाधिकारी अपराजिता झा के नेतृत्व में किया गया। इस दौरान राजकीय मध्य विद्यालय में 4, रामवि घोचोटोली में 7, राजकीय उर्दू मध्य विद्यालय खैरनटोली में एक, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में दो, एसएस बालक उच्च विद्यालय में तीन विद्यार्थियों का नामांकन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:50 PM (IST)
        

60 पशुओं के साथ एक धराया

कोलेबिरा : पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार को दो ट्रक में तस्करी के लिए ले जा रहे लगभग 60 पशुओं को ट्रक के साथ जब्त कर लिया। वहीं एक को गिरफ्तार भी किया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम उन्हें सूचना मिली की दो ट्रक से पशुओं को सिमडेगा की ओर लाया जा रहा है। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने दोनों ट्रकों को रोकवाना चाहा, लेकिन ट्रक चालक पुलिस को देखते ही और तेजी से भागने लगे। पुलिस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:50 PM (IST)
        

समाज के लिए अभिशाप है कुपोषण

सिमडेगा : जिला बाल संरक्षण संस्था के तत्वावधान में जिला को कुपोषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने कार्यक्रम का उद्घाटन कर कहा कि कुपोषण समाज के लिए अभिशाप है। समाज के लोगों के साथ समन्वय स्थापित कर इस बीमारी को दूर किया जा सकता हे। सिमडेगा, ठेठईटांगर, कुरडेग, कोलेबिरा और सिमडेगा में कुपोषण उपचार केंद्र बनाए गए हैं, ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:48 PM (IST)
        

आदर्श समाज की करें स्थापना : बिशप

ठेठईटांगर : प्रखंड के बाघचट्टा मंडली में शुक्रवार को नवनिर्मित गिरजाघर का संस्कार किया गया। मौके पर मुख्य रूप से बिशप याकूब सोरेंग सहित अन्य पादरी ने दीप प्रज्वलित कर व फीता काटकर गिरजाघर का उद्घाटन किया। इसके बाद पवित्र जल का छिड़काव कर गिरजाघर का संस्कार किया गया। बिशप के पवित्र बाइबिल पाठ के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर कई मंडलियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की। बिशप ने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:35 PM (IST)
        

सूख रहा केलाघाघ डैम का पानी

सिमडेगा : जिले का लाइफ लाइन केलाघाघ डैम का जलस्तर नीचे जाने लगा है। केलाघाघ डैम से जिला मुख्यालय को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाता है। आमतौर पर गर्मी जब चरम पर होती थी तो पानी का स्तर नीचे जाता था, लेकिन इस वर्ष तो अप्रैल माह में पानी का स्तर काफी कम हो गया। बुद्धिजीवियों का कहना है कि केलाघाघ डैम की सालों से सफाई नहीं हुई है, जिसके कारण केलाघाघ की गहराई दिनों दिन घटती जा रही है। छिंदा नदी पर अवस्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:31 PM (IST)
        

छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

ठेठईटांगर : विद्यालय चलें, चलाएं अभियान के तहत शुक्रवार को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय जोराम ने जागरूकता रैली निकाली। रैली विद्यालय परिसर से शुरू होकर गड़गड़झरिया, भट्टीटोली, ठेठईटांगर चौक, जामटोली, बसारटोली, बाजारटांड़, बोलबा रोड, गेटटोली होते हुए एनएच 23 से वापस विद्यालय पहुंची। रैली के दौरान छात्राओं ने लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक होने और एक भी बच्चा विद्यालय से बाहर न रहे इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:30 PM (IST)
        

बिजली की समस्या से जूझ रही जनता

कोलेबिरा : प्रखंड मुख्यालय में बिजली फ्रेंचाइजी के कर्मचारियों की मनमानी से लोग बिजली समस्या से जूझ रहे हैं। प्रखंड प्रमुख शांतिमुनि देवी ने शुक्रवार को प्रेस विज्ञप्ति देते हुए कहा कि कोलेबिरा पंचायत में रिलायंस, स्मार्ट व एयरटेल कंपनी के टावर के लिए फ्रेंचाइजी कर्मचारियों ने कंपनी के कर्मचरियों से मिलकर नियम के विरूद्ध टावर में बिजली कनेक्शन दिया है। जबकि टावर के साथ अलग ट्रांसफार्मर लगाना है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:29 PM (IST)
        

आठ माह से खराब है ट्रांसफॉर्मर

सिमडेगा : सदर प्रखंड के बानाबिरा में पिछले आठ माह से ट्रांसफार्मर खराब पड़ा हुआ है। 25-30 कनेक्शनधारी को बिजली उपयोग के बिना ही बिल मिल रहा है। इस समस्या के निदान के लिए लोगों ने आपस में सलाह कर विधायक विमला प्रधान से मुलाकात की। विधायक विमला प्रधान के नेतृत्व में शुक्रवार को बानाबीरा के ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता महादेव मुर्मू से मुलाकात कर लोगों की समस्याओं से अवगत कराते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:29 PM (IST)
        

छात्राओं ने मंत्री से की एंबुलेंस की मांग

कोलेबिरा : झारखंड शिक्षा परियोजना की ओर से संचालित विद्यालय चलें, चलाएं अभियान के तहत झारखंड राज्य के ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के मंत्री नीलकंठ ¨सह मुंडा कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पहुंचे। उन्होंने पांच बच्चे का विद्यालय में नामांकन कर पुस्तक वितरण किया। वहीं छात्राओं ने मंत्री से विद्यालय के लिए एक एंबुलेंस की मांग की, जिसे मंत्री पूरा करने का आश्वासन दिया। नीलकंठ सिंह मुंडा न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:29 PM (IST)
        

सभी बच्चे पहुंचे स्कूल

सिमडेगा : विद्यालय चलें, चलाएं अभियान का जायजा लेने शुक्रवार को ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ ¨सह मुंडा सिमडेगा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सदर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय, बीरु में छह और राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बंगरु में पांच विद्यार्थियों का नामांकन करवाया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से बच्चों की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित करने और शिक्षित कर उन्हें रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से इस ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:28 PM (IST)
        

थाना प्रभारी ने युवाओं को दी पुलिस बहाली परीक्षा की जानकारी

बोलबा : थाना प्रभारी गंगा सागर ओझा ने गुरुवार को क्षेत्र के युवाओं को पुलिस बहाली परीक्षा की तकनीकी पहलुओं की जानकारी देने की अनूठी पहल की। प्रखंड मुख्यालय के एसएस प्लस टू के सभागार में प्रखंड के लगभग 200 युवक-युवतियों को थाना प्रभारी ने बताया गया कि पुलिस बहाली परीक्षा में किन बिंदुओं पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने अपने अनुभव को बांटते हुए प्रतिभागियों को बताया कि लिखित परीक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:34 PM (IST)
        

प्रेम प्रसंग में युवती की हत्या, आरोपी फरार

सिमडेगा : बांसजोर ओपी अंतर्गत बोंगेराम में युवती आलिसा कंडुलना की हत्या कर दी गई है। हत्या का कारण प्रेम प्रसंग बताया गया है। हत्या का आरोपी युवती का प्रेमी मनोज समद घटना के बाद फरार हो गया है। ओपी प्रभारी एस ¨लडा ने बताया कि घटना रविवार की ही है। शव काला हो गया था और उससे काफी बदबू आ रही थी। ऐसे में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट होगा। शव को पोस्टमार्टम के लिए सिमडेगा भेज ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:23 PM (IST)
        

समाज में फैली बुराईयों को करें दूर

सिमडेगा : केलाघाघ डैम परिसर में गुरुवार को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने वीर कुंवर ¨सह की जयंती पर विजय महोत्सव का आयोजन किया। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि महासभा के केंद्रीय अध्यक्ष कुंवर अजय ¨सह ने कहा कि बाबू वीर कुंवर ¨सह ने भारत को आजाद करने के लिए अपने आप को न्योछावर कर दिया। मातृ भूमि को आजाद कराने के लिए अंग्रेजों से लड़ाई करते रहे और हर बार उन्हें लोहे का चना चबाने पर विवश किया। उन्होंने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:13 PM (IST)
        

पृथ्वी की रक्षा के लिए किया जागरूक

कोलेबिरा : जवाहर नवोदय विद्यालय में गुरुवार को पृथ्वी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर पृथ्वी की समस्याओं व निवारण पर चर्चा और विचार-विमर्श किया गया। इसके बाद पृथ्वी विषय को लेकर पेंटिग, कविता पाठ, भाषण, शपथ ग्रहण, सामान्य ज्ञान, प्रश्नोत्तरी, वार्ता आदि कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कला शिक्षक अनिल कुमार टोप्पो के निर्देशन में लगभग 25 छात्र-छात्राओं ने पृथ्वी, पर्यावरण संकट, प्रदूषण... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 07:23 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें