Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

श्रद्धा के साथ मना भैयादूज

कोलेबिरा : प्रखंड में भैयादूज का त्योहार शनिवार को श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने भाइयों की सलामती के लिए भगवान गोवर्धन की पूजा-अर्चना की। मौके पर प्रखंड के साहू मुहल्ला, धोबी मुहल्ला, भंवर पहाड़, बरवाडीह आदि में महिलाओं ने समूह में एकत्रित होकर ईश्वर की पूजा-अर्चना की। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

प्रवेश पत्र का वितरण 27 व 28 को

सिमडेगा : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और राष्ट्रीय मेधा परीक्षा 2014-15 का प्रवेश पत्र 27 व 28 अक्टूबर को पूर्वाह्न 10 से अपराह्न 1 बजे तक एस एस पल्स टू विद्यालय के सभागार में वितरण होगा। परीक्षार्थी व अभिभावकों से अनुरोध किया गया है कि वे इस तिथि को समय पर उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त कर लें। परीक्षा 2 नवंबर को पूर्वाह्न 10 बजे से होगी। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

प्रतापपुर गांव में नहीं पहुंची विकास की रोशनी

कुरडेग : सघन जंगल व पहाड़ से घिरा प्रखंड का प्रतापपुर गांव अभी तक विकास की रोशनी से अछूता है। गांव में पानी, बिजली, सड़क, स्वस्थ्य और शिक्षा की बुनियादी सुविधा नहीं है। इससे आदिवासी समुदाय के साथ 250 की आबादी प्रभावित हो रही है। बच्चों को स्कूल जाने के लिए अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। आलम यह है कि गांव के लोगों को हैंडपंप का पानी नसीब नहीं होता। जैसे-तैसे चुआं और डांड़ी का पानी जुगाड़ कर पाते हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

भगवान चित्रगुप्त की विधि-विधान से हुई पूजा

सिमडेगा : अखिल भारतीय कायस्थ समाज की ओर से प्रिंस चौक दुर्गा पूजा पंडाल में शनिवार को पाप और पुण्य का लेखा-जोखा रखने वाले भगवान चित्रगुप्त जी महाराज की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना हुई। पंडित श्यामसुंदर मिश्र ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भगवान की प्रतिमा में प्राण-प्रतिष्ठा कराई। वहीं विधि-विधान पूर्वक पूजा कराई। साथ ही, लोगों ने दवात व कलम की पूजा की। इसके बाद महाआरती के बाद प्रसाद का वितरण भक्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

पंडालों में माथा टेक भक्तों ने लिया मां का आशीर्वाद

सिमडेगा : शहरवासियों ने शनिवार को माता लक्ष्मी व महाकाली के दरबार में जाकर माथा टेककर मां से आशीर्वाद लिया। साथ ही, विश्व कल्याण की कामना की। लक्ष्मी पूजा समिति डेली मार्केट के पंडाल को रंग बिरंगे विद्युत बल्बों से आकर्षक तरीके से सजाया गया है। वहीं पंडाल परिसर में रखे गये शेर, हाथी आदि की प्रतिमूर्ति को देख बच्चे खुश हो रहे थे। पंडाल के अध्यक्ष भरत प्रसाद ने रविवार को माता के विसर्जन शोभायात्रा म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

वार्षिक सम्मेलन में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन

बानो : प्रखंड के बानो पेरिश कौंसिल की महिला समिति की ओर से प्रथम वार्षिक सम्मेलन बेड़ोहोजर पल्ली में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन कर पाद्री यू केरकेट्टा ने कहा कि बानो पेरिश कौंसिल के लिए यह कार्यक्रम एक अच्छी पहल है। महिलाएं ही घर संभालती हैं, जिससे पूरा परिवार सफल होता है। फिर सफल परिवार से ही सशक्त समाज का निर्माण होता है। मौके पर जुनास तोपनो ने कहा कि महिलाएं ईश्वर से पू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

बहनों ने मांगी भाइयों की लंबी उम्र

सिमडेगा : जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में शनिवार को भैयादूज हषरेंल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों की लंबी उम्र की कामना करते हुए गाय के गोबर से बने यम और अन्य आकृतियों को कूट कर भगवान गोवर्धन की पूजा अर्चना की। इसके बाद भाइयों को मिठाई व चना खिलाया। वहीं भाइयों ने बहनों की रक्षा का वचन दिया।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

निवर्तमान एसपी के कार्यकाल को सराहा

सिमडेगा :मुख्यालय स्थित नगर भवन में निवर्तमान पुलिस अधीक्षक असीम विक्रांत मिंज का विदाई समारोह बुधवार को आयोजित किया गया। इस मौके पर जिला पुलिस की ओर से जहां नये पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन का स्वागत किया गया। वहीं दूसरी ओर जिले में 16 माह तक पुलिस अधीक्षक रहे असीम विक्रांत मिंज को जिला पुलिस द्वारा भावपूर्ण विदाई दी गयी। इस मौके पर पुलिस परिवार ने उनके सरल व्यक्तित्व व विपरीत परिस्थिति में भी अपने च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

पुलिया पर टकराये ट्रेलर, एनएच जाम

ठेठईटांगर : प्रखंड से गुजरते एनएच-23 पर संकरे अर्जुन नाला पुलिया पर शुक्रवार को दो ट्रेलर आमने-सामने टकरा गए। इससे सड़क पूरी तरह अवरुद्ध हो गया। जाम करीब 4 बजे बना रहा, जिससे वाहनों की कतार लग गई। बाद में पुलिस ने जेसीबी की मदद से दोनों वाहनों को पुल से हटाया। तब जाकर जाम खुला। घटना में दोनों वाहनों के चालक एवं उपचालक को हल्की चोटे आई है। जानकारी के अनुसार एक ट्रेलर सिमडेगा से राऊरकेला तथा दूसरा र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

जवानों ने पौधे बांटकर मनाई दीपावली

सिमडेगा : अपने घरों से हजारों मील दूर सीआरपीएफ जवानों ने दीपावली का त्योहार फुलवाटांगर कैंप मैदान में ग्रामीणों के साथ मनाया। इस दौरान जवानों ने ग्रामीणों के बीच फलदार पौधों का वितरण किया। छोटे बच्चों को टॉफी और ग्रामीणों के बीच चाय का वितरण किया। साथ ही, फुलवाटांगर बेसिक स्कूल के समक्ष पौधारोपण किया। मौके पर उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने कहा कि जवानों की यह पहल सराहनीय है। वहीं एसपी राजीव रंजन ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

करंट लगने से एक की मौत, एक घायल

सिमडेगा : बोलबा थानाक्षेत्र के कच्छुपानी स्कूलटोली में गुरुवार को अपने घर के पास 17 वर्षीय आयविन टेटे की 11 हजार केवी विद्युत तार की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं एक अन्य युवक सरजीत टेटे घायल हो गया। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

विधायक ने किया ट्रांसफॉर्मर का उद्घाटन

सिमडेगा : जिले के बांसजोर प्रखंड मुख्यालय में विधायक एनोस एक्का द्वारा 100 केवी के ट्रांसफॉर्मर का उद्घाटन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में अन्य दल के कार्यकर्ताओं ने झापा की सदस्यता ग्रहण की। आगामी प्रखंड स्तरीय महिला सम्मेलन 30 अक्टूबर को खम्हनटांड़ में होगा। मौके पर निकोलस कोंगाड़ी, फूलकुमारी केरकेट्टा, विक्रम सिंह, प्रदीप केशरी, ओमप्रकाश अग्रवाल, मतियस बागे आदि उपस्थित रहे। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

दीये की रोशनी से जगमगा उठा शहर-गांव

सिमडेगा : जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में गुरुवार को दीपोत्सव हषरेंल्लास के साथ मनाया गया। दीये की रोशनी से शहर व गांव जगमगाते रहे। लोगों ने अपने घरों व प्रतिष्ठानों को आकर्षक तरीके से सजाया था। घर की महिलाओं ने प्रवेश द्वार पर आकर्षक रंगोली बनाई। बच्चों ने घरौंदे का निर्माण कर उसकी पूजा अर्चना की। इधर रात में भक्तों ने मां लक्ष्मी-गजानन व कुबेर देव की विधि-विधान पूजा की। साथ ही, मां से सुख, स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

प्रखंड झापा की बैठक कल

कोलेबिरा : झापा प्रखंड कार्यालय में रविवार को कार्यकर्ताओं की बैठक होगी। प्रखंड सचिव समीर अहमद ने प्रखंड समिति के पदाधिकारी व सक्रिय कार्यकर्ताओं से उपस्थित रहने की अपील की है। बैठक में प्रखंड प्रभारी अनूपलाल उपस्थित रहेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

दो मुख वाला काड़ा को देखने उमड़े लोग

जलडेगा : प्रखंड के परबा पंचायत अंतर्गत सूखा झरिया गांव में दीपावली के दिन गुरुवार को भैंस ने दो मुख वाले बच्चे को जन्म दिया। बड़ी संख्या में लोग कुदरत के इस करिश्मा को देखने पहुंचे। काड़ा का स्वास्थ्य अच्छा बताया गया है, लेकिन सिर भारी होने के कारण वह खड़ा होने में असमर्थ है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

जंगली हाथी का उत्पात जारी

ठेठईटांगर : प्रखंड में जंगली हाथियों का उत्पात जारी है। फिलहाल हाथी रायबहार के पहाड़टोली में जंगल में जमे हुए हैं। बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। बताया जाता है कि दो हथिनी ने शिशु को जन्म दिया है। वहीं एक अन्य हथिनी भी गर्भवती है। इसके कारण हाथियों का झुंड एक ही क्षेत्र में जमा हुआ है। इस बात की पुष्टि फोरेस्टर रामचंद्र राम ने की है। विभाग भी हाथियों को भगाने में ऐहतियात बरत रहे है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:34 PM (IST)
        

मा लक्ष्मी के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

कोलेबिरा : प्रखंड में दीपावली पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लक्ष्मी पूजा समिति धर्मशाला व लक्ष्मी पूजा समिति रण बहादुर सिंह चौक पर श्रद्धालुओं ने आकर्षक मूर्ति और पूजा पंडाल का निर्माण किया। बड़ी संख्या में भक्तों ने मां लक्ष्मी के दर्शन किये। पूजा समिति में सुजय कुमार, अनिल सिन्हा, दिवाकर कुमार, मोंटी कुमार, सुदर्शन कुमार, नरेंद्र कुमार, रूपेश पंडा, संतोष कुमार, कृष्णा ठाकुर, सुमीत कुमार आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:32 PM (IST)
        

भक्तों ने की सुख-समृद्धि की प्रार्थना

पाकरटांड : प्रखंड के विभिन्न गांवों में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। बुराई पर अच्छाई की जीत का यह त्योहार लोगों ने अपने घर में लक्ष्मी-गणेश की विधि-विधान पूजा कर मनाया। सभी ने सुख व समृद्धि के देवता भगवान गणेश से सुखी व संपन्न बनाने की प्रार्थना की। पूजा के बाद लोगों ने दीपक जलाकर अंधेरे को दूर किया। वहीं बच्चों ने आतिशबाजी कर आनंद लिया। गांव के लोगों ने एक-दूसरे को दीपावली की बधाई दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:30 PM (IST)
        

बड़ीबृंगा ने जीता उद्घाटन मैच

कोलेबिरा : प्रखंड के ऐडेगा गांव में वीर शहीद तेलेंगा खडि़या हॉकी टूर्नामेंट का उद्घाटन शुक्रवार को मुखिया शिरोमणि समद, झापा प्रखंड अध्यक्ष बिलियम समद व नोवेल लुगुन ने किया। उद्घाटन मैच में बड़ीबृंगा ने 3-1 से रायबेड़ा को पराजित कर अगले चक्र में प्रवेश किया। मौके पर प्रचारक जे लुगुन, अनिल समद, सेम टेटे, दामोदर सिंह आदि उपस्थित थे।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:29 PM (IST)
        

बैठक 27 को

कोलेबिरा : झामुमो जिला समिति की बैठक 27 अक्टूबर को 11 बजे से वन विश्रामागार में होगी। बैठक में जिला व प्रखंड स्तर के सभी पदाधिकारियों से उपस्थित रहने की अपील की है। यह जानकारी रंधीर कुमार ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:28 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें