सिमडेगा

  • ¨सचाई क्षमता बढ़ाने के लिए विभाग ने बढ़ाया प्रस्ताव

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 12:02 AM (IST)

    सिमडेगा : जिले में ¨सचाई क्षमता बढ़ाने के लिए लघु ¨सचाई प्रमंडल के द्वारा विस्तृत योजना बनाई गई है। विदित हो कि प्रमंडल अंतर्गत लघु ¨सचाई योजनाओं का कुल क्षमता 15295 हेक्टेयर है। जबकि वर्तमान में मात्र 5102 हेक्टेयर में खेतों में ¨सचाई सुविधा मिल रही है। वहीं विभाग के द्वारा बताया गया है कि योजनाओं के जीर्णोद्धार के बाद करीब 10193 हेक्टेयर में ¨सचाई सुविधा बहाल हो जाएगी। विभाग के द्वारा ... और पढ़ें »

  • कार्यप्रणाली में सुधार लाएं बैंक : डीसी

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 12:02 AM (IST)

    सिमडेगा: जिले में पीएमईजीपी योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों को ऋण देने में बैंकों के उदासीन रवैयों को लेकर शुक्रवार को उपायुक्त विजय कुमार ¨सह ने एलडीएम संजय कुमार सहदेव कड़ी नसीहत देते हुए सभी बैंकों के कार्यप्रणाली में सुधार लाने की हिदायत दी। दरअसल समाहरणालय में विगत माह हुई पीएमजीईपी के तहत सक्षात्कार में कई युवाओं को जिला प्रशासन द्वारा ऋण देने की स्वीकृति दी थी। बावजूद सलगोपोस स्थित केन... और पढ़ें »

  • दूसरी बार भगवान राम के दरबार पहुंचे रघुवर

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 12:01 AM (IST)

    सिमडेगा: श्रीरामरेखाधाम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए रघुवर दास ने कहा कि जब वे 2005 में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे, उस समय रामरेखा धाम आकर बाबा से मिलकर आशीष ग्राहण किया था और उस समय राज्य में भाजपा की सरकार बनी थी। हालांकि अस्थिरतावश सरकार गिर गई और वे दुबारा जब रामरेखाधाम पहुंचे , तो राज... और पढ़ें »

  • 18 घंटे बाद आई बिजली, फिर हुई गायब

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 12:00 AM (IST)

    ठेठईटांगर : प्रखंड में लगभग 18 घंटे बाद शनिवार को दोपहर बिजली आपूर्ति बहाल हुई, जो शाम होते ही पुन: एक बार गायब हो गई। हालांकि शनिवार को दोपहर प्रारंभ हुई बिजली आपूर्ति के कारण तकनीकी खराबी के कारण कई लोगों को विद्युत उपकरण जल गए। इधर शाम होते ही बदले मौसम के कारण एक बार पुन: बिजली के गायब होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।और पढ़ें »

  • वार्षिक परीक्षा 15 मई से

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 12:00 AM (IST)

    कोलेबिरा : एसके बागे इंटर महाविद्यालय कोलेबिरा में इंटर में अध्ययनरत सत्र 2015-17 के सभी छात्र, छात्राओं को सूचित किया गया है कि 11 वीं की वार्षिक परीक्षा 15 मई से 20 मई तक आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को ही झारखंड अधिविद्य परिषद रांची द्वारा संचालित होने वाली 2017 की इंटरमीडिएट द्वितीय वर्ष की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जायेगी। उक्त जानकारी महाविद्या... और पढ़ें »

  • शंख नदी भी सूखने की कगार पर

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:59 PM (IST)

    सिमडेगा:भीषण गर्मी के कारण अधिकांश नदियां सूख चुकी है। वहीं जिले के मुख्य नदियों में एक शंख नदी की जलधाराएं भी सिकुड़कर पतली हो गई है। पूरी नदी में बालू ही बालू दिखाई दे रहे हैं। वहीं बीच में पानी की पतली लकीर दिखाई दे रही है। विदित हो कि नदियों में पानी नहीं होने के कारण तटवर्ती इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मच जाता है। और पढ़ें »

  • आध्यात्मिक मनन ¨चतन का आयोजन

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 10:37 PM (IST)

    कुरडेग : कैथोलिक पल्ली खालीजोर में एक दिवसीय आध्यात्मिक मनन ¨चतन कार्यक्रम आयोजित की गई। इस अवसर पर भिखारिएट जनरल फा. इग्नेस टेटे ने बाइबल ग्रंथ से प्रवचन सुनाया। कहा यदि तुम मुझे प्यार करोगे तो तुम मेरी आज्ञाओं का पालन करोगे, तात्पर्य यह कि परिवार में मेल मिलाप और आज्ञा पालन से ही आदर्श परिवार का निर्माण होता है। आदर्श परिवार में पवित्र घराने की बिनती, परम प्रसाद संस्कार, संध्या वंदना आदि ... और पढ़ें »

  • आंधी के साथ हुई बारिश

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 10:37 PM (IST)

    सिमडेगा: जिले में शनिवार को देर शाम तेज आंधी व तूफान के बीच हल्की बारिश हुई। इस दौरान जहां एक ओर लोगों ने उम्मीद जताई की शायद उन्हें गर्मी से थोड़ी निजात मिलेगी। लेकिन बूंदा-बांदी शुरु होने के साथ ही ठनका गिरने से बिजली चली गयी और लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।बूंदा-बांदी तेज आंधी व तूफान से रामरेखा महोत्सव के तहत अल्बर्ट एक्का मैदान में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी खलल पड़ने ... और पढ़ें »

  • मारपीट मामले में महिला गिरफ्तार

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 10:15 PM (IST)

    ठेठईटांगर: थाना क्षेत्र के राजाबासा डाड़पानी निवासी महिला प्रीतवंती समद को पुलिस ने गिरफ्तार कर शनिवार को जेल भेज दिया है। इस संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गत माह महिला प्रीतवंती तथा उसका पति सयुन समद का झगड़ा अपने चाचा सामुएल समद के साथ हुआ था। जिसके उपरांत सामुएल ने थाना में आवेदन देकर मामले की शिकायत की थी। और पढ़ें »

  • जागरूकता रैली निकाली

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 09:53 PM (IST)

    बानो : रामवि बानो के विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा शनिवार को मोमबत्ती रैली निकाली गयी। जिसमें प्रबंधन समिति के सदस्यों सहित विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। रैली में बच्चों को विद्यालय भेजो, शिक्षा ही जीवन है आदि के नारे लगाये गये। यह रैली विद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर बिरसा चौक, मेन रोड, बाजार टांड से होते हुए बीआरसी को पहुंची। रैली में ललिता सुरीन, बुलबुल, निर्मला गंझु, दुर्गा जायसव... और पढ़ें »

  • कचरे में फेंकी गई जागरूकता सामग्री

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 09:52 PM (IST)

    सिमडेगा : ठेठईटांगर के रेफरल अस्पताल कैंपस में क्षय रोग से बचाव के पंपलेट तथा अन्य सामग्री कचरों में फेंका हुआ है। उक्त सामग्री विभाग द्वारा लोगों को बीमारी से जागरूक करने के लिए उपलब्ध कराई गई है, जिसे रेफरल अस्पताल में यू ही फेंक दिया गया है। पंपलेट के यू ही फेंके जाने से जहां एक ओर सरकारी राशि का दुरुपयोग के साथ-साथ आम लोगों को जागरूक करने का प्रयास भी अधूरा रह गया। इस संबंध में प्रख... और पढ़ें »

  • श्रीरामरेखाधाम में इसी वर्ष लगेगा रोप-वे : मुख्यमंत्री

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 07:49 PM (IST)

    सिमडेगा : जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल रामरेखाधाम में शनिवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीन दिनों तक चलने वाले रामरेखा महोत्सव की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की। उन्होंने कहा कि भारत का अध्यात्म से काफी पुराना जुड़ाव रहा है। ऐसे में रामरेखाधाम जैसे पवित्र स्थल का विकास जरूरी है। उन्होंने घोषणा की कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में रोप-वे लगाने का कार्य किया जाएगा। पहाड़ी की चढ़ाई को देखते हुए बुजुर्गो एवं ... और पढ़ें »

  • कार्य प्रणाली में सुधार लाएं बैंक : डीसी

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:30 PM (IST)

    सिमडेगा: जिले में पीएमइजीपी योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों को ऋण देने में बैंकों के उदासीन रवैयों को लेकर शुक्रवार को उपायुक्त विजय कुमार ¨सह ने एलडीएम संजय कुमार सहदेव कड़ी नसीहत देते हुए सभी बैंकों की कार्यप्रणाली में सुधार लाने की हिदायत दी। दरअसल समाहरणालय में विगत माह हुई पीएमजीईपी के तहत सक्षात्कार में कई युवाओं को जिला प्रशासन द्वारा ऋण देने की स्वीकृति दी थी। बावजूद सलगोपोस स्थित के... और पढ़ें »

  • 75वां पत्थलगड़ी समारोह संपन्न

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:26 PM (IST)

    सिमडेगा: जिले के लचरागढ़ के नारोडेगा में गुरुवार को मुंडा समाज का 75वीं पत्थलगड़ी जुबली समारोह का आयोजन हुआ। इस दौरान कार्यक्रम में शामिल समाज के वरिष्ठ लोगों द्वारा पारंपरिक पहड़ा व्यवस्था, आधुनिक खेती बाड़ी, स्थानीय नीति, आधुनिक शिक्षा, वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान किए जाने वाले विधि आदि के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में तोरपा विधायक पौलुस सुर... और पढ़ें »

  • शत प्रतिशत पूरा करें टीकाकरण : हाकिम

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:23 PM (IST)

    सिमडेगा: सदर अस्पताल स्थित एएनएम स्कूल में शुक्रवार को जिले के सहिया साथी तथा बीटीटी की मासिक बैठक जिला कार्यक्रम समन्वयक हाकिम प्रधान की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से सहिया-साथी तथा बीटीटी के पिछले माह किए गए कार्यों की क्रमवार रूप से समीक्षा करते हुए कार्य में सुधार लाने की बात कही गई। जिला कार्यक्रम समन्वयक हाकिम प्रधान ने कहा कि गर्भवती का संस्थागत प्रसव हो इसके लिए उन्... और पढ़ें »

  • ¨सचाई क्षमता बढ़ाने वास्ते विभाग ने बढ़ाया प्रस्ताव

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:09 PM (IST)

    सिमडेगा: जिले में ¨सचाई क्षमता बढ़ाने के लिए लघु ¨सचाई प्रमंडल के द्वारा विस्तृत योजना बनाई गई है। विदित हो कि प्रमंडल अंतर्गत लघु ¨सचाई योजनाओं का कुल क्षमता 15295 हेक्टेयर है। जबकि वर्तमान में मात्र 5102 हेक्टेयर में खेतों में ¨सचाई सुविधा मिल रही है। वहीं विभाग के द्वारा बताया गया है कि योजनाओं के जीर्णोद्धार के बाद करीब 10193 हेक्टेयर में ¨सचाई सुविधा बहाल हो जाएगी। विभाग के द्वा... और पढ़ें »

  • जिप सदस्य ने किया गांवों का दौरा

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:08 PM (IST)

    बानो: जिला परिषद सदस्य आयुष्मा कंडुलना ने शुक्रवार को कई गांवों का दौरा कर क्षेत्र में संचालित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से सड़क, पुल तथा कूप निर्माण में अनियमितता की शिकायत मिलने पर निर्माण कार्य करा रहे अभिकर्ताओं को चेतावनी दी। कहा कि कार्य में सुधार लाये तथा दोबारा शिकायत मिलने पर सख्त कारवाई करने की बात कही। साथ ही इस दौरान उन्होंने कनारोवां, जामबेडा, पबुड़ा, बे... और पढ़ें »

  • पंसस की बैठक आयोजित

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:06 PM (IST)

    बोलबा : प्रमुख सुरजन बड़ाईक की अध्यक्षता में शुक्रवार को पंचायत समिति की बैठक प्रखंड कार्यालय सभागार में आयोजित हुई। बैठक में क्षेत्र में चल रहे विकास योजनाओं की समीक्षा की गई। वहीं सभी योजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने बीडीओ उदय रजक से सुदूर गांवों में बिजली पहुंचाने तथा इंदिरा आवास योजना के लाभुकों को अगली किस्त की राशि ... और पढ़ें »

  • संत जोसेफ पर्व कल

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:04 PM (IST)

    कुरडेग : कैथोलिक समुदाय के लोगों द्वारा 1 मई को संत जोसेफ का पर्व धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर पल्ली परिसर में मिस्सा अनुष्ठान एवं विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम के एक दिन पूर्व 30 अप्रैल को पल्ली के पुरुष सदस्यों के लिए एक दिवसीय आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। साथ ही मनन ¨चतन एवं धार्मिक प्रवचन पुरोहितों द्वारा सुनाया जाएगा। यह जानकारी फादर इ... और पढ़ें »

  • बिहार के तर्ज पर यहां भी हो शराबबंदी : नील

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:00 PM (IST)

    सिमडेगा : नशामुक्ति आंदोलन संघ की बैठक शुक्रवार को अलबर्ट एक्का स्टेडियम में पूर्व जिप सदस्य नील जस्टिन बेक की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से शराबबंदी के दिशा में प्रयास करने के विषय पर चर्चा की गई। पूर्व जिप सदस्य निल जस्टिन बेक ने कहा कि बिहार के तर्ज पर झारखंड में भी शराबबंदी हो, जिससे आमतौर पर होने वाले घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि आम तौर पर हिंसा की ... और पढ़ें »

(News from Simdega, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें