Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

सीएम का जताया आभार

कोलेबिरा : झारखंड सरकार द्वारा गरीबों के लिए शुरू की गई धोती-साड़ी व लुंगी योजना के लिए जिला झामुमो ने हर्ष व्यक्त किया है। इसके लिए मोर्चा ने पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रति आभार प्रकट किया है। इधर, जिला प्रवक्ता रंधर साहू ने कहा है कि यह योजना गरीबों के लिए हितकर है। राज्य सरकार ने वह कर दिखाया, जो गत 13 वर्षाें में नहीं हुआ। आभार प्रकट करने वालों में जिला अध्यक्ष लुईस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

बीमा सप्ताह पर कार्यक्रम कल

सिमडेगा : मुख्यालय के बीरू भवन स्थित भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय सिमडेगा में 59 वां बीमा सप्ताह का आयोजन 1 सितंबर को 11: 45 बजे किया जाएगा। विदित हो कि भारतीय जीवन बीमा निगम की स्थापना 1956 ई में हुआ था। उक्त जानकारी शाखा प्रबंधक सिमडेगा द्वारा दी गयी। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

श्रद्धानंद हाउस ने जीता फुटबॉल मैच

सिमडेगा : जिले के टुकूपानी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में सीसीए के तहत शनिवार को साप्ताहिक गतिविधि कार्यक्रम में फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के चार टीम दयानंद हाउस, श्रद्घानंद हाउस, हंसराज हाउस व विरजानंद हाउस की टीमों ने भाग लिया। फाइनल मैच में श्रद्घानंद हाउस की टीम ने हंसराज हाउस को 2-1 से पराजित कर विजेता बनी। इस दौरान विजेता टीम को प्राचार्य एचके सिंह ने ट्राफी प्रदान कर शुभकाम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

ताईक्वांडों प्रतियोगिता के लिए टीम का चयन

सिमडेगा : जिले के बांसजोर प्रखंड में शनिवार को राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राष्ट्रीय विद्यालय ताईक्वाडो खेलकूद प्रतियोगिता का समापन हुआ। इस दौरान जिला स्तरीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता के लिए टीम का चयन किया गया। इसमें बालिका वर्ग के अंडर 17- 32 केजी वर्ग में ममता कुमारी, खुशबू कुमारी, अंडर 32-35 केजी वर्ग में अंजली बड़ाईक, सपना गुप्ता, हिरामति देवी, अंडर 35-38 केजी वर्ग में जुलियानी सुरीन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

संस्था के विकास के लिए करें सहयोग

सिमडेगा : मुख्यालय स्थित जयप्रकाश उद्यान में शनिवार को विकलांग सेवा आश्रम के सदस्यों ने बैठक की। इस दौरान संगठन की समस्या पर विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही, संगठन की ओर से संचालित स्वयं सेवी संस्था के विकास के लिए सभी सदस्यों से सहयोग प्रदान करने की अपील की गई। वहीं विकलांग सेवा आश्रम की कोषाध्यक्ष सुशीला बरला ने प्रशिक्षण कार्य में भाग लेने के लिए अपना इस्तीफा सौंपा। जिसे मंजूर कर उनके स्थान पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

अंतिम दिन लोक अदालत में निपटाए गए 161 मामले

सिमडेगा : राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के आलोक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से सिविल कोर्ट में आयोजित मेगा लोक अदालत का समापन शनिवार को किया गया। अंतिम दिन सबसे अधिक 161 मामलों को निपटाया गया। वहीं टेलीफोन संबंधी मामलों में 6,12,010 रुपये वसूल किए गए। साथ ही, एमएसीसी के तहत चार लाभुकों के बीच 9,39,493 रुपये चेक के माध्यम से वितरित किए गए। इस दौरान पीडीजे केके झा व एडीजे एसके झा न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

अनियमित बिजली आपूर्ति से परेशानी

ठेठईटांगर : प्रखंड में अनियमित विद्युतापूर्ति ग्रामीणों के लिए समस्या का सबब बन गई है। कुछ दिनों से बिजली की लगातार आवाजाही, कभी पूरी रात गायब रहने के कारण इससे लोगों के कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। शुक्रवार को लगभग 2 बजे से गायब बिजली शनिवार को दोपहर में आई। इस संबंध में बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता महादेव मुर्मू ने बताया कि कामडरा से ही कम पावर मिलने के कारण सप्लाई में समस्या आ रही है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

गणपति बप्पा मोरया से गूंजा शहर

सिमडेगा : मुख्यालय में गणेश पूजा को लेकर पूरे दिन भक्ति व श्रद्धा का हर तरफ वातावरण रहा। कई पूजा पंडाल में भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन शनिवार को किया गया। वहीं कई पूजा पंडाल की प्रतिमा का विसर्जन बाद में किया जाएगा। प्रिंस चौक व ठाकुरटोली गणेश पूजा पंडाल की प्रतिमा का विसर्जन पूरे भक्ति व उल्लास के साथ किया गया। प्रतिमा का जुलूस शहर के विभिन्न चौक-चौराहों से गुजरते हुए आखिरकार छठ तालाब में इस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

सिमडेगा व पाकरटांड़ में कमेटी का गठन

सिमडेगा : पाकरटांड़ व सिमडेगा प्रखंड के पारा शिक्षकों की संयुक्त बैठक शनिवार को हुई। मौके पर दोनों प्रखंडों में कमेटी का गठन किया गया। पाकरटांड़ में जोहन एक्का को अध्यक्ष, किरण कुल्लू को उपाध्यक्ष, नेल्सन सोरेंग को सचिव बनाया गया। वहीं दुलार कुल्लू को उपसचिव, धनुर्धर कोटवार को संगठन सचिव व सिलबानुस एक्का को कोषाध्यक्ष के रूप में चयन किया गया। इधर, सिमडेगा प्रखंड में संजय साहू को अध्यक्ष, बाबूलाल प्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

शिक्षक दिवस पर पीएम को सुनेंगे बच्चे

सिमडेगा : शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों को अपराह्न 2:30 सम्बोधित करेंगे। जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों को अपने-अपने संस्थान में रेडियो अथवा टेलीविजन के माध्यम से प्रसारित करने का आदेश जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा द्वारा जारी किया गया है। इस कार्यक्रम को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सभी बीईईओ, बीपीओ व विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को दी गयी है। इसे ले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

संत मोनिका पर्व कल

कुरडेग : पल्ली परिसर में रविवार को संत मोनिका का पर्व मनाया जाएगा। इस मौके पर महिलाओं के लिए विशेष आध्यात्मिक तैयारी, मिस्सा अनुष्ठान के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी फादर इस्दोर केरकेट्टा ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

कांग्रेस की बैठक वन विश्रामागार में आज

सिमडेगा : जिला कांग्रेस समिति की बैठक 30 अगस्त को अब जिला कार्यालय में नहीं, बल्कि वन विश्रामागार में आयोजित की जाएगी। समय 10 बजे ही निर्धारित की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रवक्ता समी आलम ने कहा कि जिलाध्यक्ष रामनारायण सिंह रोहिल्ला दुर्घटना में घायल हो गए थे। जो फिलहाल अस्वस्थ हैं। इसी कारण बैठक स्थल में परिवर्तन किया गया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को आश्वस्त किया है कि जिलाध्यक्ष के स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

सृष्टि का सर्वश्रेष्ठ प्राणी मानव : फादर

कुरडेग : कैथोलिक पल्ली के बाघलता गिरजाघर में फादर इस्दोर केरकेट्टा ने मिस्सा अनुष्ठान संपन्न कराया। उन्होंने कहा कि इस सृष्टि में मानव सबसे श्रेष्ठ पानी है। उन्होंने कहा कि जन्म से मरण के बीच की अवधि ही जीवन है। मनुष्यों को ईश्वर के बताए मार्ग पर जीवन को व्यतीत करना चाहिए, जिससे मृत्यु के बाद स्वर्ग की प्राप्ति हो। उन्होंने कहा कि मृत्यु जीवन का विनाश नहीं विकास है। फादर ने बताया कि प्रभु कहते है... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

अखंड सौभाग्य की कामना के साथ की पूजा

सिमडेगा : जिले भर में गुरुवार की रात्रि सुहागिन महिलाओं ने तीज व्रत कर पति की दीर्घायु की कामना की। इस मौके पर मंदिरों के अलावा घरों में ही बालू की वेदी बनाकर महिलाओं ने शिव-पार्वती का आह्वान किया एवं पूजा-अर्चना की। साथ ही जल, अक्षत, पुष्प, दीप, धूप एवं नैवेद्य आदि अर्पित किए। पूजन के बाद आचार्याें द्वारा तीज से संबंधित पौराणिक कथा भी सुनाई। इसके उपरांत आरती की गई तथा प्रसाद वितरित किए गए। इस दौर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

10 वर्षाें से कर रहे बिजली का इंतजार

कोलेबिरा : प्रखंड के रैसिया पंचायत अंतर्गत जीतियाटोली एवं ढेकीटोली में ग्रामीण विगत दस वर्षाें से बिजली आने की बाट जोह रहे हैं, लेकिन अब तक बिजली गांव में नहीं पहुंची है। विदित हो कि 10 वर्ष पूर्व बिजली का खंभा लगाया गया था, परंतु लोगों के घरों तक बिजली नहीं पहुंच पायी है। ग्रामीणों ने इस संबंध में अनगिनत बार विभाग के पास अपनी समस्याएं रखी। लेकिन विभाग ग्रामीणों की समस्या के प्रति गंभीर नहीं है। श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

गणपति के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

सिमडेगा : जिला मुख्यालय में गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा के दर्शन के लिए शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। शहर के विभिन्न पूजा पंडालों के अलावा पूजा समितियों ने कई मोहल्लें व चौक-चौराहों पर भगवान गणेश की प्रतिमा अधिष्ठापित की गयी है। शहर में सबसे भव्य भगवान गणेश की प्रतिमा रामजानकी मंदिर में स्थापित की गयी है, जहां आकर्षक तरीके से पंडाल को सजाया गया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

आर्केस्ट्रा आयोजन का निर्णय

बानो : दुर्गा पूजा समिति की बैठक विश्वनाथ बड़ाईक की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई। इसमें पूजा आयोजन को सफल बनाने के लिए पदाधिकारियों को अलग-अलग कार्याें की जिम्मेदारी दी गई। साथ ही, नवरात्रि में सप्तमी व अष्टमी को नागपुरी आर्केस्ट्रा आयोजन करने का निर्णय लिया गया। साथ ही रावण दहन रात 9 बजे करने का भी निर्णय लिया गया। मौके पर नीरज साहु, गोवर्धन सिंह, दीपक महतो, विमल सोनी, मोती साहू आदि उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:22 PM (IST)
        

खिलाडि़यों को अनुशासन पर ध्यान देना जरूरी : डीसी

सिमडेगा : अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में शुक्रवार को मेजर ध्यानचंद स्मृति हॉकी प्रतियोगिता के उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त राजीव रंजन ने मेजर ध्यानचंद की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों को अनुशासन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इससे व्यक्तित्व के साथ शारीरिक और मानसिक विकास होता है। वहीं अधिकारियों से अलबर्ट एक्का स्टेडियम के रख-रखाव आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर आवश्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:21 PM (IST)
        

पांच करोड़ का अस्पताल भवन पड़ा है बेकार

बानो : प्रखंड मुख्यालय से तीन किमी दूर पर बने 50 शैय्या वाला अस्पताल भवन का कोई उपयोग नहीं हो रहा है। इस अस्पताल भवन का निर्माण तीन साल पहले करीब पांच करोड़ की लागत से कराया गया था। लेकिन, अब तक मरीजों को इसकी सुविधा नहीं मिली। बानो समेत कोनसोदे, सिमहातु, बेड़ाइरगी आदि कई पंचायतों के लोग आज भी प्रखंड में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बस बाट जोह रहे हैं। स्थिति यह है कि भवन में लगे खिड़की दरवाज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:17 PM (IST)
        

प्रायोगिक परीक्षा एक को

सिमडेगा : सिमडेगा महाविद्यालय में भौतिकी पार्ट-1 के तहत ऑनर्स व सब्सिडियरी की प्रायोगिक परीक्षा एक सितंबर को पूर्वाह्न 9 बजे से होगी। सभी परीक्षार्थियों से समय पर परीक्षा में उपस्थित रहने को कहा गया है। यह जानकारी विभागाध्यक्ष ब्रजेश प्रियदर्शी ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:16 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें