« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

महिलाओं के बीच बकरी का वितरण

जासं, सिमडेगा : मुख्यालय के डिप्टी टोली स्थित पशुपालन विभाग में शुक्रवार को विधवा सम्मान योजना 14-15 के तहत महिलाओं के बीच बकरी का वितरण किया गया। जिला परिषद उपाध्यक्ष बिरसा मांझी, जिप सदस्य नील जस्टीन बेक व प्रमुख दिव्या बारला ने संयुक्त रूप से लाभुक महिलाओं के बीच बकरी का वितरण किया। साथ ही, कुछ आवश्यक दवाईयां भी दी गई। जिप उपाध्यक्ष ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने व रोजगार से जोड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Jun 2015 08:51 PM (IST)
        

एंथ्रेक्स से बचाव की दी गई जानकारी

जासं, सिमडेगा : ठेठईटांगर प्रखंड के जोराम विद्यालय में शुक्रवार को एंथ्रेक्स बीमारी पर जागरूकता शिविर लगाया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को भी इस बीमारी के बारे में जानकारी दी गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि किसी भी जानवर की अचानक मृत्यु होने के बाद यदि उसके मुंह, नाक या मलद्वार से खून आता है तो यह जानवर एंथ्रेक्स रोग से संक्रमित हो सकता है। जिसे किसी भी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Jun 2015 08:32 PM (IST)
        

बाल मजदूरी समाज के लिए अभिशाप

जासं, सिमडेगा : श्रम नियोजन कार्यालय में शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से बाल मजदूरी से संबंधित जागरूकता शिविर लगाया गया। मौके पर प्राधिकार के सचिव अशोक कुमार ¨सह ने कहा कि बाल मजदूरी समाज के लिए अभिशाप है। बच्चों से मजदूरी करवाना एक जघन्य अपराध है। इसके तहत तीन माह से एक साल तक की सजा हो सकती है। साथ ही, अर्थ दंड भी लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बाल मजदूरी नहीं कराकर उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Jun 2015 08:24 PM (IST)
        

बंदरचुंआ से लिए सैंपल में एंथ्रेक्स पॉजीटिव

जासं, सिमडेगा : कोलेबिरा व उसके बाद ठेठईटांगर प्रखंड में फैले एंथ्रेक्स लक्षण वाली बीमारी को नियंत्रित करने के लिए जिला पशुपालन विभाग व्यापक तौर पर टीकाकरण का कार्य कर रहा है। कोलेबिरा के प्रखंड बंदरचुंआ में मृत पशु से लिए गए सैंपल में एंथ्रेक्स पॉजिटिव पाए गए हैं। जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. अभय प्रसाद ¨सह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बंदरचुंआ में मृत पशुओं से लिए सैंपल में एंथ्रेक्स की पुष्टि ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Jun 2015 08:23 PM (IST)
        

11 हजार वोल्ट का तार गिरा, दुकानों में शॉर्ट-सर्किट

सिमडेगा : श्याम पथ गली में शुक्रवार को सुबह में 11 हजार वोल्ट का विद्युत तार गिरने से आसपास के लोग चपेट में आने से बाल-बाल बच गए। पेड़ की डाली टूटकर गिरने से 11 वोल्ट के दो तार आपस में सट गए। जिस कारण शॉर्ट-सर्किट होने से दुर्घटना हुई। इस घटना में चार लोगों का विद्युत मीटर जल गया। वहीं बंटी अग्रवाल की दुकान में रखे फ्रीज और पंखा, फैशन मेंस पार्लर का मीटर, बिजली का कनेक्शन पूरी तरह शॉर्ट कर गया। इसक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Jun 2015 08:20 PM (IST)
        

तीन ग्रामीणों में पाए गए एंथ्रेक्स के लक्षण

जासं, सिमडेगा : जिले में दिन-पर-दिन संभावित एंथ्रेक्स मरीज की संख्या में इजाफा होता ही जा रहा है। गुरुवार को ताराबोगा पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को एक नया मरीज इसदोर केरकेट्टा के रूप में मिला। टीम ने सैंपल लेकर उसे दवा प्रदान की। इसके अलावा कोनबेगी जलकीटोली में अल्फोंस मिंज एवं मरीन बेक में भी एंथ्रेक्स के लक्षण पाए गए हैं। प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया की बीमारी के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Jun 2015 05:37 PM (IST)
        

दुकान का रोशनदान तोड़कर छह हजार की चोरी

संसू, कोलेबिरा : प्रखंड के मार्केट कॉम्प्लेक्स परिसर में बुधवार की रात सुजीत जनरल स्टोर का रोशनदान तोड़कर छह हजार रुपये की चोरी कर ली गई है। दुकान के संचालक सुजीत प्रसाद ने बताया कि हमेशा की तरह वह 10 जून को रात 8:30 बजे दुकान बंद कर चल गए थे। बुधवार को सुबह में जब उन्होने दुकान खोली तो पाया कि दुकान का समान बिखरा पड़ा है। पूरे दुकान की जांच करने पर पाया कि गल्ला में रखे तकरीबन 6 हजार रुपये गायब है,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Jun 2015 07:25 PM (IST)
        

आम का बाजार हुआ गुलजार

संसू, बानो : फलों का राजा आम से प्रखंड का बाजार सजने लगा है। मुख्य चौक-चौराहों पर विलायती व स्थानीय दोनों किस्म के पके आम बिक रहे हैं। रामसागर, मालदा, लंगड़ा समेत बीजू आम की बिक्री खूब हो रही है। बाजार में 10 से लेकर 50 रुपये तक प्रति किलो के दर से आम मिल रहा है। जानकारी के अनुसार बानो क्षेत्र से ट्रेन के माध्यम से बहुतायत मात्रा में स्थानीय आम राजधानी रांची के साथ धनबाद, राउरकेला भेजा जा रहा है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Jun 2015 07:24 PM (IST)
        

मुर्गी पालन कर करें अर्थोपार्जन

संसू, सिमडेगा : मुख्यालय स्थित अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय सभागार में गुरुवार को स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था के तत्वावधान में छह दिवसीय मुर्गी पालन प्रशिक्षण शिविर लगाया गया । एलडीएम बीरसेन बोयपोई ने कहा कि नियमित आय के लिए सिलसिलेवार ढंग से मुर्गी पालन का कार्य करें ताकि आय का सही आकलन लगाया जा सके। उन्होंने लोगों को बैंक में खाता खोलने व विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की बात कही। कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Jun 2015 07:23 PM (IST)
        

नुक्कड़ नाटक कर दी प्रमाणीकरण कार्यक्रम की जानकारी

जासं, सिमडेगा : सदर प्रखंड में सूचना जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में गुरुवार को मतदाता सूची शुद्धिकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम के बारे में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जानकारी दी। स्वरांजलि ग्रुप के कलाकारों ने प कड के रूटकुडाड में नुक्कड़ नाटक व नृत्य के से ग्रामीणों को मतदाता सूची के शुद्धिकरण के बारे में जानकारी दी। मौके पर कलाकार लालचंद्र नायक, परमानंद दास, श्रवण दास, मुकेश दास, दिलीप नायक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Jun 2015 07:23 PM (IST)
        

सुविधाओं से महरूम हैं आदिवासी-हरिजन

जासं, सिमडेगा : जिला कांग्रेस कमेटी ने सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना में गड़बड़ी समेत अन्य जनमुद्दों को ले महावीर चौक पर गुरुवार को महाधरना दिया। बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अजय राय ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास की बड़ी-बड़ी बात करते हैं, लेकिन बेहद असुविधाग्रस्त माहौल में जी रहे आदिवासी व हरिजन समुदाय के लिए उन्हें जरा सा भी परवाह नहीं है। ये समुदाय ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Jun 2015 07:23 PM (IST)
        

बोलबा में भी मिला एंथ्रेक्स लक्षण वाला मरीज

सिमडेगा : जिले में एंथ्रेक्स के लक्षण वाली बीमारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। एक मरीज बोलबा प्रखंड के पीडियापोछ में 50 वर्षीय मरियानुस कुजूर के रूप में मिला। उसे ठेठाईटांगर के रेफरल अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद बोलबा सीएचसी में भर्ती कराया गया है। ठेठाईटांगर में भी इस बीमारी का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है, अब प्रखंड के ताराबोगा में इस बीमारी की सूचना मिलने पर बुधवार को डॉ. बुंडू के नेत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Jun 2015 08:16 PM (IST)
        

डकैती की योजना बनाते तीन धराए

जासं, सिमडेगा : ओडिशा पुलिस ने मंगलवार को गजाधर मांझी हाई स्कूल झारबेड़ा से रेलवे स्टेशन नवागांव में डकैती करने की योजना बना रहे तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही, देशी कट्टा, चाकू, मोटरसाइकिल, तीन मोबाइल और मॉस्क बरामद किया। वहीं तीन अन्य अपराधी अंधेरे का फायदा उठाते हुए मोटरसाइकिल से फरार हो गए। गिरफ्तार लोगों में सिमडेगा जिले के हुरदा निवासी चंद्रभानु ¨सह व बानो बड़ाईक टोली निवासी सुदामा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 08:43 PM (IST)
        

अपराधियों ने की हवाई फाय¨रग, काम छोड़कर भागे मजदूर

संसू, बोलबा : बोलबा थाना क्षेत्र के शंख पुल पर चल रहे मरम्मत कार्य के दौरान मंगलवार को अपराधियों ने हवाई फाय¨रग की। जिसके कारण मजदूर काम छोड़कर भाग गए। बताया जाता है कि छह अपराधी शंख पुल पर पहुंचकर अशोक जायसवाल व मुरारी बड़ाईक के बारे में पूछताछ कर रहे थे। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। प्रथम दृष्टया में लेवी का मामला प्रतीत होता है। एसपी राजीव रंजन ने बताया कि अपराधियों ने एक चक्र गोली चलाई ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 08:19 PM (IST)
        

मतदाता पहचान पत्र में जोड़ें आधार का नंबर

संसू, पाकरटांड : प्रखंड सभागार में बीडीओ जोहन टुडू की अध्यक्षता में मंगलवार को बीएलओ की बैठक हुई। इस दौरान मतदाताओं के आधार कार्ड नंबर के संग्रहण पर चर्चा की गई। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि पाकरटांड प्रखंड में कुल 23709 मतदाता हैं, वोटर कार्ड में आधार नंबर जोड़ने का कार्य करीब 75 प्रतिशत हो चुका है। शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करना है। उन्होंने राशन कार्ड व बैंक खाते को भी आधार से ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 08:19 PM (IST)
        

दो दिन में अज्ञात बीमारी से छह से अधिक पशुओं की मौत

जासं, सिमडेगा : जिले के ठेठाईटांगर के बसारटोली में एंथ्रेक्स के लक्षण मिलने के बाद अब कोनबेगी पोढाटोली में दो दिनों में छह से अधिक पशुओं मौत अज्ञात बीमारी से हो गई है। लालू ग्वाला के तीन, बहुरा पातर के एक व कृष्णा बड़ाईक एक और एक अन्य के पशु की मौत हो गई है। सप्ताह भर पूर्व मृत पशु को काटने के बाद दो लोग शैलेस्टिन केरकेट्टा और सामुएल केरकेट्टा के हाथों में फोड़े हो गए थे। ग्रामीणों ने एंथ्रेक्स की आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 07:44 PM (IST)
        

कोनबेगी में मिले चार मरीज

जासं, सिमडेगा : ठेठईटांगर प्रखंड के कोनबेगी में मंगलवार को चार नए मरीज स्वास्थ्य विभाग को मिले हैं। जांच दल ने चारों के रक्त का सैंपल ले लिया है। मरीजों में कोनबेगी के किशोर एक्का, बंधु टोप्पो और पोढ़ाटोली के सेलेस्टिन केरकेट्टा व सामुएल केरकेट्टा हैं। एंथ्रेक्स बीमारी की आशंका जतायी जा रही है। डॉ. अध्ययन शरण, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. रितेश कुमार, डॉ. अंजलुन आर्यन, सुदामा ¨सह, एतवा उरांव, मनोज कुमार न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 07:44 PM (IST)
        

प्रतियोगिता में 32 टीमें ले रही भाग

संसू, कुरडेग : प्रखंड के खालीजोर मिशन मैदान में वार्षिक हॉकी प्रतियोगिता का दूसरे राउंड का खेल खरवा टोली व छाताकाहू के बीच और सर्पमुंडा व नावापारा के बीच खेला गया। इस खेल में 32 टीमें भाग ले रहे हैं। फाइनल मैच 14 जून को होगा।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 07:42 PM (IST)
        

बिरसा मुंडा के आदर्शो को करें आत्मसात

संसू, सिमडेगा : बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर मंगलवार को नगर पंचायत कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान चेयरमैन फूलसुंदरी देवी ने भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनसे प्रेरणा लेकर उनके आदर्शो को अपने जीवन में आत्मसात करने की बात कही। मौके पर कार्यपालक पदाधिकारी गनौरी मोची, वार्ड पार्षद राकेश लकड़ा, शैलेश केरकेट्टा, कुलद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 07:42 PM (IST)
        

व्यवसायियों की समस्याओं से अवगत हुए एसपी

जासं, सिमडेगा : समाहरणालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मंगलवार को चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के साथ एसपी राजीव रंजन ने 'डीजीपी आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत बैठक की। इस दौरान व्यवसायियों ने जिले व शहर की समस्याओं से एसपी को अवगत कराया। साथ ही, जिला मुख्यालय से अतिक्रमण को हटाने और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने की मांग की। वहीं सड़क के किनारे पड़े विभिन्न सरकारी पुराने वाहनों को हटाने का प्रस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Jun 2015 07:41 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें