Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 25,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

घटिया ईंट के प्रयोग की शिकायत

कोलेबिरा : प्रखंड प्रमुख शांतिमुनि देवी ने गुरुवार को उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर प्रखंड अंतर्गत लचडागढ़ पंचायत के हजारीबेडा गांव में बन रहे स्वास्थ्य उपकेंद्र मे घटिया ईंट व कम मजदूरी भुगतान की शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि ठेकेदार की ओर से 120 रुपये मजदूरी दी जा रही है। वहीं निर्माण कार्य में घटिया ईंट का प्रयोग किया जा रहा है। गांव की सोनी देवी सुषमा देवी, उपवन कुमारी, म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 08:10 PM (IST)
        

हाथियों ने बरपाया कहर, तोड़े 4 घर

ठेठईटांगर : प्रखंड में जंगली हाथियों का कहर लगातार जारी है। बुधवार को देर रात जंगली हाथियों ने जोराम के पतराटोली में 4 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया। फिर घर में रखे अनाज को चट कर गए। हालांकि हाथियों के आगमन की जानकारी लोगों को पूर्व में ही हो गई थी इसलिए लोग गांवों को छोड़ सुरक्षित स्थानों पर चले गए थे। मालूम हो कि हाथियों ने मंगलवार को बांसजोर की ओर से प्रखंड में प्रवेश किया था और रात में कटहलटोली व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:52 PM (IST)
        

80 विद्यार्थियों के बीच साइकिल का वितरण

ठेठईटांगर : कल्याण विभाग के तत्वावधान में गुरुवार को प्रखंड के कई विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच 80 साइकिलों का वितरण किया गया। इस दौरान राजकीय मध्य विद्यालय मेरोमडेगा, राजकीय मध्य विद्यालय पंडरीपानी, राजकीय मध्य विद्यालय कुड़पानी, राजकीय मध्य विद्यालय डड़कापानी, राजकीय मध्य विद्यालय लकड़ाचट्टा, राजकीय मध्य विद्यालय जोराम के विद्यार्थी शामिल हैं। मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी विनोद बिहारी, प्रखंड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:50 PM (IST)
        

पल्स पोलियो में शत प्रतिशत लक्ष्य करें पूरा

सिमडेगा : सदर अस्पताल सभागार में गुरुवार को जिले के सभी सहिया साथी, बीटीटी व एसटीटी की मासिक समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान जिला कार्यक्रम समन्वय हाकिम प्रधान ने सभी प्रखंडों में चल रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य रूप से 18 जनवरी से 20 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान के तहत 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया। साथ ही, परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:48 PM (IST)
        

प्राथमिक शिक्षकों ने सौंपा आवेदन

सिमडेगा : झारखंड राज्य आदिवासी मूलवासी प्राथमिक शिक्षक संघ जिला ईकाई ने उपायुक्त को पत्र लिखकर प्राथमिक शिक्षा व शिक्षकों से जुड़ी समस्याओं के निदान की मांग की है। पत्र में बताया गया है कि जिले में डीडीओ के 80 स्वीकृत पद है, इसमें फिलहाल तीन ही पद पर डीडीओ पदस्थापित हैं। जनवरी-फरवरी माह में पुरानी व्यवस्था के आधार पर वेतन आदि की भुगतान प्रक्रिया को बनाए रखने, क्षेत्रीय व जनजातीय भाषा की पढ़ाई, कला ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:48 PM (IST)
        

पल्स पोलियो में शत प्रतिशत लक्ष्य करें पूरा

सिमडेगा : सदर अस्पताल सभागार में गुरुवार को जिले के सभी सहिया साथी, बीटीटी व एसटीटी की मासिक समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान जिला कार्यक्रम समन्वय हाकिम प्रधान ने सभी प्रखंडों में चल रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य रूप से 18 जनवरी से 20 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान के तहत 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया। साथ ही, परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:46 PM (IST)
        

गांधी मेला की बंदोबस्ती प्रक्रिया स्थगित

सिमडेगा : शहर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर लगने वाला ऐतिहासिक गांधी मेला किसी भी संवेदक के भाग नहीं लेने के कारण गुरुवार को स्थगित कर दिया गया। डाक के लिए 18 जनवरी को दोपहर 12 बजे का समय निर्धारित किया गया है। बताया जाता है कि संवेदकों ने डाक के पूर्व विभिन्न बिंदुओं पर जिला प्रशासन की स्पष्ट स्थिति के बारे में जानकारी की मांग की थी। संवेदक जानना चाहते थे कि मेला की अवधि व तिथि, मेला की भूमि व नुकस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:45 PM (IST)
        

15 को निश्शक्त करेंगे कार्यक्रम का आयोजन

सिमडेगा : विकलांग सेवा आश्रम की बैठक गुरुवार को शहर के जयप्रकाश उद्यान में हुई। इस दौरान सर्वसम्मति से विश्व विकलांग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए 15 फरवरी को शहर के अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें सदस्यों के लिए कई प्रकार की खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। मालूम हो कि विश्व विकलांग दिवस 3 दिसंबर को था, लेकिन आदर्श आचार संहिता के कारण उस दिन आश्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:39 PM (IST)
        

स्वच्छता के सभी आयामों की दी जानकारी

सिमडेगा : विद्यालय स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के तहत गुरुवार को संत मा‌र्क्स उच्च विद्यालय बानाबीरा में ग्लोबल सेनिटेशन फंड के तहत नवभारत जागृति केंद्र के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान संस्था के उत्प्रेरक अभय कुमार ने विद्यालय के बच्चों को स्वच्छता के सभी आयामों की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही, व्यक्तिगत स्वच्छता, कूड़ा-करकट की समुचित व्यवस्था, मानव मल का उचित निपटान, स्वच्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 07:36 PM (IST)
        

विज्ञान हमारा मददगार : बीडीओ

सिमडेगा : सदर प्रखंड के कन्या मध्य विद्यालय सिमडेगा में गुरुवार को प्रखंडस्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन बीडीओ बंधन लॉंग ने किया। मौके पर उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा एक ऐसी विपत्ति है, जिसे रोकना इंसानों के लिए संभव नही हो पाया है। बल्कि विज्ञान के माध्यम से केवल इसके असर को कम करने का यथा संभव प्रयास किया जात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 06:54 PM (IST)
        

बेरोजगारी दूर करना है उद्देश्य : प्रह्लाद

सिमडेगा : स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में बुधवार को सामुदायिक भवन में 6 दिवसीय लाह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षण का उद्घाटन बैंक ऑफ इंडिया के स्टेट प्रोजेक्ट कॉ-ऑर्डिनेटर प्रह्लाद शारदा व एलडीएम बीरसेन बोयपोई ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान संस्थान के निदेशक जोर्जेश कुजूर द्वारा बताया गया कि संस्थान द्वारा दिए जाने वाले प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 08:43 PM (IST)
        

यज्ञ हवन का आयोजन

सिमडेगा : शहर के थाना टोली स्थित आर्य समाज मंदिर में बुधवार को मकर सक्रांति पर्व के मौके पर यज्ञ हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वहीं वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ लोगों ने हवन कुंड में आहूतियां डाली। मौके पर देशबंधु शास्त्री, अरूण ¨सह, गणेश पात्र, प्रहलाद सेनापति आदि उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 08:28 PM (IST)
        

मकर संक्रांति को ले भैरव पहाड़ी पर उमड़े श्रद्धालु

सिमडेगा : सदर प्रखंड के बीरू पंचायत स्थित फुलवाटागंर भैरव बाबा पहाड़ प्रांगण में मकर संक्राति के अवसर पर धार्मिक अनुष्ठान सह मेला का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर विकास समिति के द्वारा आयोजित दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का समापन बुधवार को हवन पूजन व प्रसाद वितरण के साथ किया गया। इसके बाद विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने महाप्रसाद ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 08:16 PM (IST)
        

छात्र को टक्कर मार टेंपो पलटी, चार घायल

बानो : प्रखंड मुख्यालय स्थित चेकनाका के पास मंगलवार को टेंपो पलटने से चार लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए पीएचसी बानो में भर्ती कराया गया। बताया जाता है कि स्कूल में छुट्टी होने के बाद सड़क वर भीड़-भाड़ की स्थिति थी। तभी अनियंत्रित टेंपो छात्र अमोन ब¨डग को टक्कर मारते हुए पलट गई। इससे टेंपो में सवार इतवारी देवी, विजय लुगून व शिक्षिका मंगलदा सुरीन घायल हो गए। इतवारी देवी का पैर टूट गया है। वहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 08:22 PM (IST)
        

एनजीओ के कार्यों की हों जांच

सिमडेगा : आईटीडीए के अंतर्गत गवर्निग बॉडी ऑफ सोसायटी की बैठक मंगलवार को उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा की अध्यक्षता में हुई। मौके पर कार्यान्वित योजनाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान उपस्थित एनजीओ आइडिया, निदान, आशा की ओर से कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा विशेष रूप से की गई। आइडिया के पौधरोपण कार्य, मुर्गी पालन कार्य पर असंतोष व्यक्त करते हुए उपायुक्त ने फटकार लगाते हुए उन्हें 15 दिनों के अंदर कार्य पूर्ण कर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 08:01 PM (IST)
        

चूड़ा-तिलकुट की खूब हुई बिक्री

सिमडेगा : मकर संक्राति पर्व को ले मंगलवार को बाजार में चूड़ा व तिलकुट की खूब बिक्री हुई। दुकानों व ठेलों पर पूरे लोगों की भीड़ लगी रही। लोगों ने चूड़ा-तिलकुट के अलावा तिल, दही, गुड़ आदि की भी खरीदारी की। बाजार में गया व रांची से आए खोवा, गुड़ व चीनी के मिश्रण से बने तिलकुट की मांग सबसे ज्यादा रही। बाजार में गुड से बना तिलकुट 200 रुपये, चीनी से बना 210, खोवा का तिलकुट 230 रुपये प्रति किलो बिका। वहीं रेव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 08:00 PM (IST)
        

भतीजे ने की चाची की हत्या

सिमडेगा : सदर थाना क्षेत्र के कोलियादमर बराबरपानी में सोमवार देर रात वीर ¨सह बाघवार ने जमीन विवाद में अपनी चाची फूलमणि बाघवार (35) की पीटकर हत्या कर दी। चाचा क्लेमेंट बाघवार को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। घायल का इलाज सदर अस्पताल में हो रहा है। इस मामले में पुलिस ने हत्यारोपी समेत चार लोगों को हिरासत में लिया है। जिसमें मृतक का भतीजा वीर ¨सह बाघवार व जुनास बाघवार, लिबनुस बाघवार व रजनी बाघवार शामि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 08:00 PM (IST)
        

स्वयं सहायता समूहों के बीच सामग्री का वितरण

कोलेबिरा : कोलेबिरा मुखिया अनुपम बेक ने मंगलवार को झारखंड राज्य आजीविका मिशन के तत्वावधान में कोलेबिरा पंचायत के आठ स्वयं सहायता समूह पूजा के बीच किट बांटे। आजीविका स्वयं सहायता समूह, बाघचंडी आजीविका स्वयं सहायता समूह, प्रगति आजीविका स्वयं सहायता समूह, शांति आजीविका स्वयं सहायता समूह, मिलन आजीविका स्वयं सहायता समूह,परी आजीविका स्वयं सहायता समूह, दसभुजी आजीविका स्वयं सहायता समूह और शिव आजिविका स्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 07:19 PM (IST)
        

विज्ञान प्रदर्शनी में बंबलकेरा विद्यालय प्रथम

ठेठईटांगर : एसएस उच्च विद्यालय जोराम में मंगलवार को प्रखंडस्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम का उद्घाटन प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी बेरनादत्त बेक ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने शिक्षक व विद्यार्थियों से कहा कि प्रखंडस्तरीय विजयी प्रतिभागी जिलास्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। प्रदर्शनी में राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय बंबलकेरा प्रथम स्थान प्राप्त पर रहा। वहीं यूसी उच्च विद्यालय जामपानी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 07:18 PM (IST)
        

252 विद्यार्थियों को दी गई साइकिलें

ठेठईटांगर : प्रखंड मुख्यालय में मंगलवार को प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों के 252 विद्यार्थियों के बीच वर्ष 2013-14 सत्र का साइकिलों का वितरण किया गया। इस दौरान प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय धवयपानी, राजकीय मध्य विद्यालय कर्रामुंडा, राजकीय मध्य विद्यालय कोरो¨मया, राजकीय मध्य विद्यालय टापुडेगा, राजकीय मध्य विद्यालय अंबाटोली, बेसिक स्कूल टुकूपानी, संत पोल जामपानी व रेंगारी के विद्यार्थियों को साइकिलें... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 07:18 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें