Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमडेगा

खाता खुलवाने का दिया निर्देश

सिमडेगा : उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने सोमवार को बैंक कर्मियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने मनरेगा मजदूरों का बैंक में खाता खोलने के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जिनका खाता पोस्टऑफिस अथवा कॉपरेटिव बैंक में है। उन्हें भी राष्ट्रीयकृत बैंकों में खाता खुलवाया जाए, जिससे भविष्य में मजदूरी भुगतान उनके खाते में किया जा सके। साथ ही प्रधानमंत्री जन-धन योजना की समीक्षा की गई तथा सभी लोगों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 08:37 PM (IST)
        

विद्यार्थियों के नामांकन व ठहराव सुनिश्चित करने पर दिया बल

बानो : प्रखंड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भिखराटोली में ग्राम उत्थान समिति बानो के तत्वावधान में मध्याह्न भोजन विषयक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर संस्था के निदेशक अनूप मिंज ने योजना के नियमों के बारे में जानकारी दी। मौके पर पोषक क्षेत्र के ग्रामीण उपस्थित रहे। इस दौरान प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने , विद्यालय में विद्यार्थियों का नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करने बात कही गई। मौ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 08:35 PM (IST)
        

कृषक गोष्ठी का आयोजन

सिमडेगा : जिले के बांसजोर पुटकलटोली में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें किसानों को सूकर पालन व उसके लाभ तथा बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। वहीं फलों की खेती के तहत अमरूद की बागवानी करने के बारे में बताया गया। साथ ही अरहर फसल में कीट प्रबंधन के बारे में बीजोपचार से फूल एवं फल लगने तक के देखभाल के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर परियोजना निदेशक बंधनु उरांव, शैमरोन पॉल तोपनो, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 08:32 PM (IST)
        

कुरूम झरना में माता मरियम की मूर्ति का किया दर्शन

सिमडेगा : जिले के नानेसेरा पल्ली कैथोलिक महिला संघ ने रविवार को कुरूम झरना की तीर्थयात्रा की। इसमें कुल 143 लोगों ने हिस्सा लिया। सबसे पहले लोगों ने यात्रा से पूर्व नानेसेरा चर्च में चिंतन-मनन किया। कुरूमझरना में ब्रदर विसेंट, ब्रदर सुनील, फादर याकूब एवं आश्रम के सदस्यों ने सबों का स्वागत किया। इस दौरान कुरूम झरना में माता मरियम की मूर्ति का दर्शन कराया। वहीं उनके जीवन में घटित चमत्कारों के बारे म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 08:30 PM (IST)
        

जनोपयोगी योजना का करें चयन : डीसी

सिमडेगा : उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा ने सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में मनरेगा एवं विभिन्न विभाग के कार्याें के बीच अभिसरण को लेकर समीक्षा बैठक की। उपायुक्त ने बैठक में कहा कि वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए मनरेगा में कार्ययोजना सूत्रण एवं श्रम बजट विरूपण का कार्य त्वरित गति से पूरा किया जाए। इसके तहत विभिन्न विभागों यथा पशुपालन, मत्स्य, शिक्षा, सिंचाई, आदि की विशेषताओं की सहायता लेकर जनोपयोगी योजनाओं क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 07:40 PM (IST)
        

नेतृत्व क्षमता बढ़ाएं युवा वर्ग : मुखिया

ठेठईटांगर : प्रखंड के टुकूपानी स्थित सहभागी स्कूल बांसडीह में आयोजित 3 दिवसीय युवा नेतृत्व तथा सामुदायिक विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण का समापन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पंचायत के मुखिया लोरेंग डुंगडुंग ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का समापन किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण तीन दिवसीय के स्थान पर एक सप्ताह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 07:21 PM (IST)
        

नेतृत्व क्षमता बढ़ाएं युवा वर्ग : मुखिया

ठेठईटांगर : प्रखंड के टुकूपानी स्थित सहभागी स्कूल बांसडीह में आयोजित 3 दिवसीय युवा नेतृत्व तथा सामुदायिक विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण का समापन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पंचायत के मुखिया लोरेंग डुंगडुंग ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का समापन किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण तीन दिवसीय के स्थान पर एक सप्ताह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 07:19 PM (IST)
        

यक्ष्मा के प्रति लोगों को करें जागरूक

संसू, सिमडेगा : सदर अस्पताल स्थित एएनएम स्कूल में सोमवार को केयर इंडिया तथा स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में दो दिवसीय यक्ष्मा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षण में उपस्थित ठेठईटांगर प्रखंड के 25 सहियाओं को यक्ष्मा बीमारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षक मनोज कुमार ओझा ने बताया कि यक्ष्मा बीमारी वर्तमान समय में लाईलाज बीमारी नहीं है। किन्तु लोग जागरूकता के अभ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:54 PM (IST)
        

शत प्रतिशत करें पंजीयन : डॉ. जगदीश

संसू, सिमडेगा : सदर पीएचसी में सोमवार को प्रखंड के सभी सहियाओं की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान बैठक में उपस्थित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. जगदीश प्रसाद ने क्रमवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश सभी सहियाओं को दिया। इस दौरान उन्होंने सभी सहिया को अपने-अपने क्षेत्र की गर्भवती तथा धातृ महिलाओं का 100 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने, संस्थागत प्रसव के प्रति लोगों को जागरूक कर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:48 PM (IST)
        

वैधानिक अंकेक्षण 18 को

सिमडेगा : जिले के सभी राजकीय कृत उच्च विद्यालय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के प्रधानाध्यापकों एवं वार्डेन की अंकेक्षण संबंधी बैठक 18 दिसंबर को कन्या मध्य विद्यालय सिमडेगा में आयोजित की जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी अपराजिता झा ने बताया कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत निदेशक के निर्देशानुसार जिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:43 PM (IST)
        

अर्श टीम बनी चैंपियन

संसू, सिमडेगा : शहर के अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच सोमवार को पार्टनर क्रिकेट कल्ब तथा अर्श क्रिकेट कल्ब के बीच खेला गया। इसमें अर्श की टीम विजयी हुई। इस दौरान फाइनल मैच का उद्घाटन सीओ संजय कुमार तथा पूर्व नपं उपाध्यक्ष ओमप्रकाश अग्रवाल ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। मौके पर सीओ ने खिलाडि़यों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में खेलकूद भी काफी जरूरी है।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:41 PM (IST)
        

गैदरिंग 20 को

सिमडेगा : क्रिसमस गैदरिंग का आयोजन 20 दिसंबर को 11 बजे से संत अन्ना स्कूल परिसर में किया जाएगा। उक्त जानकारी फादर बर्बट कुजूर ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:35 PM (IST)
        

चाक की पूजा कर शुरू किया प्रशिक्षण

सिमडेगा : उद्योग विभाग झारखंड सरकार के तत्वावधान में शनिवार को पाकरटाड़ के सोगड़ा में सरदारटोली में टेराकोटा प्रोजेक्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन पंचायत के मुखिया निर्मला कुजूर, ग्राम सभा अध्यक्ष विनोद तिर्की और राष्ट्रीय ड्रेस डिजाइन संस्था के डिजाइनर अशोक कुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से चाक की पूजा कर किया। इस दौरान कार्यक्रम समन्वय डमरूधर दास ने बताया कि प्रशिक्षण के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Dec 2014 07:42 PM (IST)
        

मानव बस्ती में आहार ढूंढ रहे गजराज

सिमडेगा : वनो में आहार का अभाव होने के बाद सबसे बड़े स्थलीय प्राणी हाथी अन्य वन्य प्राणियों की भांति अपने जंगली दायरे के बाहर निकल मानव बस्ती में पहुंच अपना भोजन तलाश कर रहे हैं। यह स्थिति सिमडेगा जिले के कुछ क्षेत्रों के किसानों के लिए एक अभिशाप बनता जा रहा है। जहां उनके द्वारा काफी पूंजी लगाकर खून-पसीने से सींचकर उपजाए गए फसलों को जंगली हाथी चट कर रहे हैं। झुंड में विचरण करने वाले जंगली हाथी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Dec 2014 07:41 PM (IST)
        

स्वच्छता को जीवन में अपनाने की जरूरत

सिमडेगा : सदर प्रखंड के कोचेडेगा पंचायत भवन में शनिवार को नवभारत जागृति केंद्र के तत्वावधान में खुले में शौचमुक्त ग्राम बनाने को ले एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि जिप उपाध्यक्ष बिरसा मांझी ने कहा कि स्वास्थ्य अमूल्य धन है। हमें अपने जीवन में स्वच्छता अपनाने की जरूरत है। कोचेडेगा को निर्मल पंचायत बनाने के लिए हमें स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। इसमें ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Dec 2014 07:33 PM (IST)
        

प्रशिक्षण प्राप्त कर सेवा करें युवा

सिमडेगा : टुकुपानी पंचायत के बांसटोली स्थित सहभागी विकास स्कूल में शनिवार को नेहरू युवा केंद्र की ओर से तीन दिवसीय युवा नेतृत्व व सामुदायिक विकास प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। मौके पर मुख्य अतिथि वार्ड सदस्य कौशल्या देवी ने कहा कि युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर लोगों की सेवा कर सकते हैं। युवा वर्ग सही दिशा में चल कर अपना उज्जवल भविष्य बना सकता है। मौके पर इंजिलना होरो, पूनम टेटे, श्रवणचीक बड़ाईक, मह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 08:42 PM (IST)
        

जंगल डॉक्टर की यादें आज भी बरकरार

बानो : हाटिंगहोड़े के प्रसिद्ध जंगल डॉक्टर स्व. फा.गाब्रियल सोरेंग भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी सेवा आज भी लोगों के जेहन में तरोताजा है। हाटिंगहोड़े के गगनचुंबी बुर्ज पर संत पॉल गिरजाघर में लगी घंटे की आवाज क्षेत्र की जनता को हमेशा उनकी उपस्थिति की याद दिलाता है। 2 जनवरी 1936 को पश्चिम सिंहभूम के कोड़ाकेल गांव में जन्मे डॉ.गाब्रियल हेमरोम ने लोगों की सेवा से जो दिलों में जगह बनाई, वह उ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 08:41 PM (IST)
        

शिल्प महोत्सव में जमकर हो रही खरीदारी

सिमडेगा : अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में शिल्प महोत्सव मेला में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है। मेले में लोगों को चिकन वर्क, क्रोकरी, बनारसी सिल्क, गुजराती शूट के अलावा असम के बांस से बना समान व सहारनपुर का फर्नीचर लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। इसके अलावा नागालैंड का ड्राई फ्लावर, जूट बैग, कानपुर का लेदर का समान के साथ घर के साफ-सफाई के इलेक्ट्रानिक्स सामान व स्वास्थ्य उपकरण की लोग खूब खरीदारी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 08:40 PM (IST)
        

गैदरिंग पर विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

बानो : संत दोमनिक इंटर कॉलेज लचरागढ़ में शनिवार को क्रिसमस गैदरिंग सह मेला का आयोजन किया गया। पल्ली पुरोहित फादर तोबियस सोरेंग व पादरी किरूम ब्रजों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। वहीं संत दोमनिक इंटर कॉलेज व संत वियान्नी के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती की। इधर, क्रिसमस मेला में विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगाए गए थे। साथ ही, खेलकूद प्रतियोगिता भी आयोजित क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 08:40 PM (IST)
        

स्वरोजगार से जुड़ें महिलाएं

बानो : प्रखंड मुख्यालय स्थित पंचायत भवन में नेहरू युवा केंद्र बानो के तत्वावधान में शनिवार को ब्यूटीशियन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी सुलेमान मुंडरी व विशिष्ट अतिथि मुखिया विश्वनाथ बड़ाईक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। प्रशिक्षण में 20 महिलाएं भाग ले रही है। बीडीओ ने कहा कि महिलाओं के लिए रोजगार सृजन के उद्देश्य से इस तरह क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 08:39 PM (IST)
        
(News from Simdega, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें