सिमडेगा

  • खरीफ फसल जागरूकता के लिए कृषि रथ रवाना

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:25 PM (IST)

    सिमडेगा : खरीफ फसल उत्पादन जागरूकता को लेकर बुधवार को जिला प्रशासन ने कृषि जागरूकता रथ को रवाना किया। इस दौरान अपर समाहर्ता अर¨वद कुमार आइटीडीए निदेशक बी महेश्वरी तथा जिला कृषि पदाधिकारी अनिमानंद टोप्पो द्वारा संयुक्त रूप से हरि झंडी दिखाकर शहर के नगर भवन में रथ को रवाना किया गया। इस दौरान अपर समाहर्ता अरविंद कुमार ने कहा कि जिला कृषि विभाग द्वारा चलाया जा रहा कृषि रथ गांव-गांव जाकर किसानों के हि... और पढ़ें »

  • समर कैंप में बच्चों ने सीखे योगा के गुर

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:47 PM (IST)

    सिमडेगा : शहर के नगर भवन में जिला योग व सुर तरंग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित समर कैंप मंगलवार को भी जारी रहा। इस दौरान सुबह में बच्चों को टैरेंस ग्रुप व पाजेब ग्रुप के अविनाश तथा राहुल द्वारा डांस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं बच्चों को अंतरर्राष्ट्रीय योग प्रतिभागी प्रतिमा ¨कडो व पूजा नायक द्वारा योगा के गुर सिखाए गए। इस दौरान अनिल तिर्की, नंदलाल, आनंद कुजूर, ... और पढ़ें »

  • जिले के सभी दाल-भात केन्द्र बनेंगे आदर्श

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:43 PM (IST)

    सिमडेगा : जिले में संचालित सभी 11 दाल-भात केंद्र को आदर्श केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। आदर्श दाल-भात केंद्र में लोगों को बैठने के लिए टेबल, कुर्सी, पेयजल के लिए गिलास तथा अच्छी आधारभूत व्यवस्था दी जाएगी। इस संबंध में जिला आपूर्ति पदाधिकारी कुमार मयंक ने कहा क दाल-भात केंद्रों को आदर्श केंद्र के रूप में बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में संचालि... और पढ़ें »

  • बिजली-पानी की समस्या को ले बंद रहा जलडेगा

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:37 PM (IST)

    जलडेगा : प्रखंड में लगातार बिजली, पानी व दूरसंचार सेवा की खराब स्थिति को लेकर लोगों ने जलडेगा मुख्यालय को मंगलवार को बंद रखा। बंद के दौरान सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान नहीं खुले, वहीं यातायात पूरी तरह अवरुद्ध रहा। इसके कारण आम लोगों को खासा मुश्किलों का सामना करना पड़ा। दवा दुकान भी बंद रहे। आक्रोशित लोगों ने सुबह चार बजे से ही सड़क पर उतर गए थे। जिला प्रशासन के द्वारा बंद को रोके जाने का प्रयास किया ... और पढ़ें »

  • मत्स्य विभाग से बनेंगे 19 तालाब

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:33 PM (IST)

    सिमडेगा : जिला मत्स्य विभाग द्वारा जिले में 19 तालाब बनाए जाएंगे। इस संबंध में मत्स्य प्रसार पदाधिकारी अल्का कच्छप ने बताया कि उक्त तालाबों में एससी कोटे से 1, एसटी कोटे से 9 तथा सामान्य कोटे से 9 तालाब बनेंगे। इधर, तालाब निर्माण के लिए लोगों ने आवेदन दिए हैं।और पढ़ें »

  • आंधी-तूफान से गिरे कई पेड़

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:18 PM (IST)

    बानो : प्रखंड में सोमवार को आए आंधी- तूफान से कई पेड़ तथा घर के छप्पर उड़ गए। बिजली पोल के गिरने से बिजली कर्मियों की मुश्किलें बढ़ गई है। इसके चलते पिछले छह दिनों से बिजली की आपूर्ति भी बाधित है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। बिजलीकर्मी महेश ¨सह ने बताया कि रैसिया मे सड़क पर पेड़ गिरा है। पेड़ गिरने से कोलेबिरा- बसिया के बीच 33 हजार का केवल टूट गया है। इसके कारण बिजली व्यवस्था बाधित है। और पढ़ें »

  • आंधी-तूफान से उखड़े पेड़, छप्पर भी उड़े

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:12 PM (IST)

    कोलेबिरा : प्रखंड में 23 मई की संध्या करीब 3.30 बजे आई तेज आंधी से प्रखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। इस आंधी में क्षेत्र के श्री कोंडेकेरा, शाहपुर, शिवनाथपुर,अंबाटोली, बोबोटोली आदि जगहों में सैंकड़ों पेड़ जड़ से उखड़ गए हैं। इसके अलावे कई लोगों के घर के छप्पर उड़ गए। श्रीकोंडेकेरा में श्रीकांत दास, नंदलाल प्रसाद, बाबूलाल प्रसाद, सुदर्शन साहू, संजय प्रसाद, महेश दास, नंदकि... और पढ़ें »

  • हड़ताल से कार्य प्रभावित

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:06 PM (IST)

    कोलेबिरा : अनुसचिवीय कर्मचारी महासंघ के बैनर तले सभी कर्मचारी 19 सूत्री मांगो को लेकर 23 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इससे प्रखंड कार्यालय कोलेबिरा में सन्नाटा पसर गया है। प्रखंड के सभी काम क्लर्को के अभाव में कार्यालय कामकाज ठप है। ग्रामीण आवश्यक काम भी नहीं हो पा रहा है। इससे परेशानी बढ़ गई है। हड़ताल पर गए कर्मचारियों का कहना है कि राज्यस्तरीय महासंघ के आह्वान पर हड़ताल जारी है।... और पढ़ें »

  • मध्याह्न भोजन देने का निर्देश

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:44 PM (IST)

    कुरडेग : प्रखंड में संचालित मध्याह्न भोजन योजना के तहत सभी सरकारी,गैर सरकारी, अल्पसंख्यक विद्यालयों में 23 मई से ही स्कूली बच्चों को मध्याह्न भोजन खिलाने का निर्देश सभी विद्यालय प्रधानों को बीईईओ सुमित्रा तिर्की ने दी है। उन्होंने यह भी बताया कि विभागीय निर्देश के अनुसार सितंबर माह तक प्रति रविवार एवं छुट्टी के दिनों में भी बच्चों को माध्याह्न भोजन खिलाना है। यह सख्त निर्देश है कि हर हा... और पढ़ें »

  • अवकाश में भी मिलेगा मध्याह्न भोजन

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:50 PM (IST)

    सिमडेगा : केंद्र प्रायोजित मध्याह्न भोजन योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 में अवकाश के कुल 25 दिनों में भी वर्ग 1 से 8 तक के छात्रों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश सभी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी एवं बीईईओ को दिया गया है। जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा जारी इस आदेश में कहा गया है कि एमडीएम 23 मई से शुरू कराया जाए। साथ ही इसके पूर्व बैठक बुलाकर प्रधानाध्यापकों को आवश्यक निर्देश ... और पढ़ें »

  • स्वयंसेवक के रूप में कार्य करने का किया आह्वान

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:39 PM (IST)

    सिमडेगा :ग्राम पंचायत सचिवालय का गठन एवं पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़, पारदर्शी व जवाबदेह बनाने एवं ग्राम पंचायतों में प्रबंधन हेतु उपायुक्त सिमडेगा विजय कुमार ¨सह ने जिले के पढ़े-लिखे युवक-युवतियों को ग्राम पंचायत में स्वयं सेवक के रूप में कार्य करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि 18 से 35 वर्ष के युवक- युवतियां जो मैट्रिक पास हों, वे अपने क्षेत्र के पंचायत के लिए आवेदन दे सकते हैं। ... और पढ़ें »

  • संविधान प्रदत्त अधिकारों का उपयोग का निर्णय

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:36 PM (IST)

    सिमडेगा : आदिवासी मूलवासी संघर्ष मोर्चा जिला इकाई की बैठक रविवार को वन विश्रामागार में हुई। इस दौरान बैठक में संविधान में अंकित प्रावधानों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक के दौरान हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, तेलंगाना के लिए संविधान के अनुछेद 16-3 के तहत तय प्रावधान का झारखंड में भी उपयोग किये जाने की बात कही गई। साथ ही बताया गया कि रौतिया तथा तेली समाज को आदिवासी बनाने का सपन... और पढ़ें »

  • आंधी तूफान ने मचाया कहर, उखड़े कई पेड़-पौधे

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:26 PM (IST)

    सिमडेगा : जिले में तेज आंधी-तूफान ने सोमवार की शाम में फिर बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया। शाम करीब 3 बजे आए आंधी-तूफान का असर करीब आधा घंटा तक बना रहा। इस दौरान कई पेड़ उखड़कर गिर गए। वहीं घरों एवं दुकानों के छज्जे धाराशाई हो गए। सड़क पर जगह-जगह पेड़ की डालिया टूटकर बिखर गए। सलडेगा एवं पुलिस क्लब के समीप आम का बड़ा एवं पुराना पेड़ गिर गया। इससे चारदीवारी भी क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा सड़क पर जगह... और पढ़ें »

  • नामांकन प्रपत्र का वितरण आज से

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:08 PM (IST)

    सिमडेगा : शहर के गांधी मैदान स्थित संजीवनी इंटर कॉलेज में इंटर कला संकाय में नए सत्र का नामांकन प्रपत्र का वितरण 24 मई से प्रारंभ कर दिया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए कॉलेज के नियंत्रक अनंत किशोर श्रीवास्तव ने इच्छुक अभ्यर्थी तथा अभिभावकों से सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक कॉलेज में संपर्क कर प्रपत्र प्राप्त करने की बात कही है।और पढ़ें »

  • विधवा महिला सुधा की गोली मारकर हत्या

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 06:54 PM (IST)

    कोलेबिरा :प्रखंड के बानो रोड स्थित बाजारटांड़ के पास 65 वर्षीय सुधा देवी नामक विधवा महिला की 22 मई की रात्रि गोली मारकर हत्या कर दी गयी। जानकारी के मुताबिक सुधा देवी दो वर्ष पूर्व अपने पति हरविलास साहू की मृत्यु के बाद अपने घर में अकेले रहती थी। घर के बाहर ही पेट्रोल-डीजल व अंडा आदि बेच कर वो अपना जीवन गुजार रही थी। इसी क्रम में 23 मई को सुबह जब अगल-बगल के पड़ोसियो ने उनका घर को खुला नहीं देखा तो... और पढ़ें »

  • डीडीसी ने किया डोभा निर्माण का निरीक्षण

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 06:50 PM (IST)

    सिमडेगा: उपविकास आयुक्त विजय कुमार मुंजनी ने सोमवार को जिले के कुरडेग प्रखंड का भ्रमण कर डोभा निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने डुमरडीह पंचायत में चल रहे डोभा निर्माण कार्य का निरीक्षण कर कार्य में प्रगति के संदर्भ में पंचायत सचिव और रोजगार सेवको को निर्देश दिया तथा हर पंचायत में डोभा निर्माण का हर हाल में पूरा करने की बात कही। इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, जेई राजे... और पढ़ें »

  • सीएससी के उद्देश्यों को करें पूरा : आलम

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 05:26 PM (IST)

    लोहरदगा : समाहरणालय के सभाकक्ष में कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सोमवार को शुरू हुआ। इसमें सीएससी के सदस्यों को केंद्र संचालन की जानकारी दी गई। मौके पर सीएससी के राज्य सहायक प्रबंधक एसएन आलम ने कहा कि प्रज्ञा केंद्र अब कॉमन सर्विस सेंटर बन चुका है। इसके माध्यम से अब लोगों को डिजिटल इंडिया सेवा का लाभ देना है। सीएससी के उद्देश्यों को हर हाल में पूरा करें। किसी भी परिस्थि... और पढ़ें »

  • शब-ए-बारात के मौके पर लोगों ने की इबादत

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 05:17 PM (IST)

    सिमडेगा : जिले में रविवार को इस्लाम धर्मावलंबियों का त्योहार शब ए बरात इबादत के साथ मनाई गई। वहीं दूसरे दिन सोमवार को लोगों ने नवाफिल का रोजा भी रखा। शब ए बरात के दौरान लोग बाद नमाज इशा से इबादत में जुट गए। इस क्रम में जहां पुरुष मस्जिद तथा इबादतगाह में पहुंचकर नमाज, तिलावत ए कुरआन, तहज्जुद की नमाज, सरातुल तस्बीह आदि का एहतमाम किए। वहीं औरतें अपने अपने घरों में इबादत में मशगुल रहीं। इबादत के दौ... और पढ़ें »

  • बिजली आपूर्ति की मांग को ले किया रोड जाम

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 09:41 PM (IST)

    सिमडेगा : जिले में 24 घंटे के बाद भी बिजली आपूर्ति शुरू नहीं होने से आक्रोशित लोगों ने रविवार की शाम में भठ्ठीटोली के समीप एनएच 23 को जाम कर दिया। बड़ी संख्या में लोग सड़क पर उतरकर बिजली विभाग के खिलाफ आक्रोश जाहिर किए। लोगों का कहना था शब- ए-बारात पर्व के मौके पर भी लोगों को बिजली से वंचित रहना पड़ रहा है। वहीं विभागीय पदाधिकारियों से संपर्क भी नहीं हो रहा है। जाम के कारण सड़क पर दोनो ओर वाहनों... और पढ़ें »

  • कटेंगे मधुमक्खियों से लदे सेमल पेड़

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 08:30 PM (IST)

    बानो : रेलवे स्टेशन बानो में सेमल पेड़ पर छत्ता लगाए मधुमक्खियों के आतंक से विगत 1 महीने से पैसेंजर एवं अन्य लोगों को काफी परेशान हैं। ट्रेन के स्ट्रेशन पहुंचने पर पेड़ों में कंपन होती है। इससे मधुमक्खियां यात्रियों पर हमला बोल देती हैं। इसकी जानकारी मिलने पर रांची रेल मंडल के एडीआरएम विजय कुमार शनिवार को बानो रेलवे स्टेशन का जायजा लेने पहुंचे। जानकारी लेने के बाद एडीआरएम विजय कुमार ने बताया... और पढ़ें »

(News from Simdega, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें