Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

ईई के खिलाफ विभागीय कार्यवाही का आदेश

रांची : पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कार्यपालक अभियंता सुधाकांत झा के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलाने का आदेश दिया है। उन पर सरकारी आदेश की अवहेलना एवं अनुशासनहीनता का आरोप है। वे फिलहाल निगरानी विभाग के तकनीकी परीक्षक कोषांग में पदस्थापित हैं। पिछले दिनों उनका तबादला जामताड़ा किया गया था, परंतु उन्होंने योगदान नहीं दिया था।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:39 AM (IST)
        

वेंकैया व राधामोहन से मिले सरयू राय

रांची : खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय शुक्रवार को पटना स्थित रवींद्र भवन में सुशील मोदी के अभिनंदन समारोह में शामिल हुए। समारोह में सरयू राय को भी शॉल देकर सम्मानित किया गया। यह समारोह सुशील मोदी के संसदीय जीवन के 25 साल पूरे होने पर आयोजित किया गया था । समारोह में केन्द्रीय शहरी विकास,आवास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री वैंकया नायडू एवं केन्द्रीय कृषि मंत्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:39 AM (IST)
        

अटल को भारत रत्‍‌न मिलने पर राज्यपाल ने जताई प्रसन्नता

रांची : राज्यपाल डा. सैयद अहमद ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न सम्मान दिए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की है। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि वाजपेयी कुशल राजनीतिज्ञ, प्रखर वक्ता के साथ-साथ मृदुभाषी व संवेदनशील व्यक्ति हैं। वे इस सम्मान के हकदार हैं। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:36 AM (IST)
        

ग्राम पंचायतों में सात अप्रैल से पहले विशेष रोजगार दिवस

रांची : ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सात अप्रैल से पहले सभी ग्राम पंचायतों में विशेष रोजगार दिवस का आयोजन करने का निर्देश दिया है। ग्रामीण विकास विभाग को इस बाबत भेजे गये पत्र में यह आयोजन प्रखंड स्तर के वरीय पदाधिकारियों की मौजूदगी में कराने को कहा गया है, जिसमें जॉब कार्डधारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने की बात कही गई है। रोजगार दिवस के अवसर पर संबंधित पंचायतों के लिए तैयार लेबर बजट पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:36 AM (IST)
        

प्रेरणा पुरुष हैं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी : मुख्यमंत्री

रांची : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजे जाने पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हर्ष व्यक्त किया है। सीएम ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी कर्मयोगी होने के साथ-साथ प्रेरणा पुरुष हैं, जिन्होंने पूरा जीवन देश सेवा में लगा दिया। वे लोक जीवन की शुचिता के उदाहरण हैं, जिनके बताये मार्गो का अनुसरण आवश्यक है। एक साधारण परिवार में जन्म लेकर राजनीत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:35 AM (IST)
        

हत्या के आरोपियों की अपील याचिका खारिज

रांची : हाई कोर्ट ने दस साल से अधिक समय से जेल में बंद हत्या के आरोपियों की अपील याचिका पर सुनवाई कर शुक्रवार को खारिज कर दी। अब सभी आरोपियों को निचली अदालत द्वारा दी गई सजा जेल में काटनी होगी। 1999 में पाकुड़ के महेशपुर प्रखंड के छोटे मुर्मू की हत्या उसके भाइयों ने संपत्ति विवाद को लेकर कर दी थी। निचली अदालत ने जून 2000 में चार आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनाई थी। उसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:34 AM (IST)
        

वाजपेयी को भारत रत्‍‌न दिए जाने से प्रदेश भाजपा उत्साहित

रांची : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्‍‌न से नवाजे जाने पर प्रदेश भाजपा में जश्न मनाया गया। कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। इस मौके पर प्रदेश प्रवक्ता कमाल खान, प्रदीप सिन्हा, संजय सेठ, संजय जायसवाल, प्रतुल शाहदेव, छोटेलाल यादव, रविनाथ किशोर, चंद्रप्रकाश, नवीन झा, मुकेश मुक्ता, सूर्य प्रभात, पंकज साह, मुकेश सिंह, अजय तिवारी सहि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:34 AM (IST)
        

दुराचार के आरोपी निदेशक की याचिका पर सुनवाई अप्रैल में

रांची : दुराचार मामले में राजस्थान के निम्स विवि के निदेशक बलवीर सिंह तोमर की याचिका पर हाई कोर्ट में शुक्रवार को आंशिक सुनवाई हुई। रांची की एक छात्रा ने तोमर के खिलाफ दुराचार का आरोप लगाते हुए रांची के चुटिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। तोमर की याचिका में आरोपों को गलत बताया गया है और पूरे मामले को निरस्त करने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार की बेंच में सुनवाई हुई। अगली सुनवाई चा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:32 AM (IST)
        

तीन फ्लाइओवर मांगा इरफान ने

रांची : विधायक डॉ. इरफान अंसारी ने अपने विधानसभा क्षेत्र जामताड़ा, ढेकीपाड़ा और कानगोर्ड में रेलवे फ्लाइओवर बनाने की मांग की। उन्होंने कहा कि यह इलाका अंतरराज्यीय संपर्क से जुड़ा है। फ्लाइओवर का निर्माण होने से लोगों को यातायात में सुगमता होगी और क्षेत्र का तेज गति से विकास होगा।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:31 AM (IST)
        

पानी-बिजली पर घिरी सरकार

रांची : राज्य में बिजली और पानी की बदतर स्थिति ने विधानसभा में सरकार की किरकिरी कराई। पानी और बिजली के मसले पर हुई बहस के दौरान विपक्ष से कहीं ज्यादा तल्ख तेवर सत्ता पक्ष के विधायकों में देखने को मिले। शुक्रवार को विधानसभा की पहली पाली में पानी और बिजली की खराब स्थिति पर झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव कार्य स्थगन प्रस्ताव लाए, जिसे स्पीकर दिनेश उरांव ने अमान्य कर दिया। हालांकि उन्होंने इसे म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:31 AM (IST)
        

दलालों की साठगांठ से बीपीएल सर्वे : कुणाल

रांची : गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की सूची बनाने में बड़े पैमाने पर अनियमितता हुई है। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए बहरागोड़ा के विधायक कुणाल षाडंगी ने यह मामला उठाया। कहा, सरकार सर्वे कराती है तो सूचना तक नहीं दी जाती। ऐसे में सारा फायदा दलाल उठाते हैं। एक जगह बैठकर अपनी मर्जी से लोगों का नाम बीपीएल सूची में दर्ज कराते हैं। चुपके-चुपके सारी कवायद कर ली जाती है। प्रभारी मंत्री नीलकंठ सिंह मुं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:28 AM (IST)
        

आसन से उठ गए स्पीकर

रांची : शुक्रवार को पहली पाली में स्पीकर दिनेश उरांव की सख्ती एक बार फिर देखने को मिली। शून्यकाल समाप्त होने के बाद विधायकों में सूचना देने की आपाधापी मची थी। लेकिन स्पीकर ध्यानाकर्षण सवाल लेने के पक्ष में थे। विधायक शांत होने को तैयार ही नहीं थे। शिवशंकर उरांव बार-बार ताकीद करने पर भी सीट पर खड़े रहे। फूलचंद मंडल भी बोल रहे थे। स्पीकर ने दोनों को बैठ जाने को बार-बार कहा। जब दोनों विधायक नहीं माने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:26 AM (IST)
        

डीवीसी नहीं दे रहा बिजली, बात होगी

रांची : राज्य सरकार ने डीवीसी की नकेल कसने का मन बनाया है। शुक्रवार को प्रभारी मंत्री सीपी सिंह ने विधानसभा में विधायकों की शिकायत पर कहा कि डीवीसी प्रबंधन से बातचीत होगी। निरसा के विधायक अरूप चटर्जी ने यह मामला उठाते हुए कहा कि डीवीसी के कमांड एरिया रामगढ़, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह आदि में लगातार डीवीसी कटौती कर रहा है। जबकि राज्य सरकार कह रही है कि डीवीसी को नियमित भुगतान हो रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:25 AM (IST)
        

इंजीनियर ने गलत तरीके से निकाले 500 करोड़

रांची : ग्रामीण कार्य प्रमंडल में गलत तरीके से 500 करोड़ की निकासी का मामला शुक्रवार को सदन में गूंजा। झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने इस मामले पर सरकार की घेराबंदी की। इससे संबंधित दस्तावेज का पुलिंदा उन्होंने सदन के समक्ष पेश किया। मंत्री सीपी सिंह भी इस मामले में प्रहार करने से नहीं चूके। सवाल उठाया कि यह पता लगाया जाए कि इतना गंभीर आरोप रहने के बावजूद इंजीनियर यादवेंद्र सिंह की तैनाती म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:24 AM (IST)
        

इंजीनियर के निलंबित न होने से स्पीकर खफा

रांची : स्पीकर दिनेश उरांव द्वारा नियमन दिए जाने के बावजूद कार्यपालक अभियंता संजय कुमार का निलंबन नहीं हुआ। शुक्रवार को इस मामले को मासस विधायक अरुप चटर्जी ने उठाया। उन्होंने कहा कि निलंबन की जगह विभाग ने सिर्फ अभियंता का ट्रांसफर रांची किया है। स्पीकर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए विभागीय मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी से कहा कि वे 30 मार्च को पहली पाली में अभियंता का निलंबन पत्र प्रस्तुत करें। मंत्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:24 AM (IST)
        

जब दवाओं का नाम गिनाने में गड़बड़ाए मंत्री

रांची : अंग्रेजी दवाओं का जटिल नाम सबको परेशान करता है। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के साथ भी शुक्रवार को कुछ ऐसा ही हुआ। सवाल जरमुंडी के विधायक बादल का था। उन्होंने राज्य में जन्म लेने के एक वर्ष के भीतर दम तोड़ लेने वाले बच्चों का मामला उठाया। कहा, 1000 में 36 बच्चों की हर साल मौत हो जाती है। सरकार इस आंकडे़ में कमी लाए। पूछा कि क्या उपाय किए जा रहे हैं? मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने एक-एक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:23 AM (IST)
        

जनता की समस्याओं पर सरकार मौन

विनोद श्रीवास्तव, रांची : जनता की समस्याओं को सरकार तक सीधे पहुंचाने के निमित 2012 से शुरू 'संवाद एवं समाधान परियोजना' झारखंड में दम तोड़ती नजर आ रही है। यूं कहें, विभागीय उदासीनता की वजह से परियोजना का फलाफल जनता को नहीं मिल रहा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर 25 मार्च 2015 को जारी रिपोर्ट के अनुसार 28 फरवरी 2015 तक इस परियोजना के तहत राज्य स्तर पर संचालित विभागों को कुल 4,931 शिकायतें प्राप्त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:22 AM (IST)
        

ज्रेडा मामले में आपूर्तिकर्ताओं को राहत नहीं

रांची : चर्चित ज्रेडा घोटाले के आरोपी आपूर्तिकर्ता कंपनी के दो निदेशकों ए विजयराघवन और सत्यन कस्तूरी की याचिका हाई कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई के बाद खारिज कर दी। न्यायमूर्ति आरआर प्रसाद की बेंच में सुनवाई हुई। प्रार्थियों ने पूरे मामले को निरस्त करने की मांग की थी। इस कांड की निगरानी जांच चल रही है। निगरानी ने आरोपितों के खिलाफ जांच में पर्याप्त साक्ष्य मिलने का दावा किया है। कुर्की वारंट जारी क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:21 AM (IST)
        

बेरोजगारों को 'कट ऑफ डेट' की मार

रांची : राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों व कार्यालयों में रिक्त पद भरने के लिए आयोजित हो रहीं प्रतियोगिता परीक्षाओं में 'कट आफ डेट' की मार अधिक आयु वाले अभ्यर्थी झेल रहे हैं। राज्य में प्रतियोगिता परीक्षाएं समय पर नहीं हो रहीं। दूसरी ओर, इन परीक्षाओं में आवश्यक आयु सीमा के लिए तय कट आफ डेट में अभ्यर्थियों को कोई छूट नहीं मिल रही है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होनेवाली द्वितीय सचिवालय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

मूल्यव‌िर्द्धत कर और पंचायती राज संशोधन विधेयक पारित

रांची : झारखंड मूल्यव‌िर्द्धत कर (संशोधन) विधेयक, 2015 और झारखंड पंचायत राज (संशोधन) विधेयक, 2015 शुक्रवार को विधानसभा में पारित कर दिए गए। संशोधित वैट विधेयक में स्टाक ट्रांसफर के मद में लिए जाने वाला टैक्स एक फीसद बढ़ाकर पांच प्रतिशत किया गया है। पंचायती राज विधेयक में पंचायत सदस्यों की योग्यताओं के निर्धारण में संशोधन किया गया है। सदन की दूसरी पाली में पेश दोनों विधेयकों को कांग्रेस विधायक द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:19 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India

22°c
यह भी देखें