Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 05,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

आइटी पार्क निर्माण पर अतिरिक्त छूट

रांची : शहरी क्षेत्रों में इंफारमेशन टेक्नालाजी पार्क (आइटी), इंफारमेशन टेक्नालाजी इनेबल्ड सर्विस पार्क (आइटीइएस) तथा साइंस एंड टेक्नालाजी पार्क (एसटीपी) आदि के निर्माण पर 50 फीसद अधिक फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) दिया जायेगा। मतलब बिल्डिंग बायलाज के तहत जहां अन्य संस्थान 1,000 वर्गफीट में कोई निर्माण कर सकता है, वहीं संबंधित पार्को को 1,500 वर्गफीट में निर्माण की छूट दी जायेगी। झारखंड औद्योगिक नीत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

प्रत्येक दिन भेजें स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट

रांची : राज्य सर्विलांस पदाधिकारी डा. रमेश प्रसाद ने स्वाइन फ्लू की प्रत्येक दिन की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने का निर्देश सभी सिविल सर्जनों को दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में इस बीमारी के तीन-तीन मामले आने के बाद इसे लेकर और सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर में तीन और संदिग्ध मरीज मिले हैं, जिनके स्वॉब को जांच के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी की दवा टेमी फ्लू सभी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

गोड्डा की शहरी जलापूर्ति दुरुस्त करेगी सरकार

रांची : गोड्डा जिले की बढ़ती आबादी को देखते हुए सरकार जिले की लंबित जलापूर्ति योजनाओं को दो माह के भीतर स्वीकृति प्रदान करेगी। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने सदन को यह आश्वासन दिया। गोड्डा की जलापूर्ति का मामला विधायक रघुनंदन मंडल ने उठाया था। मंडल ने पूछा था कि गोड्डा जिले की आबादी की क्षमता के अनुरूप प्रस्तावित पांच टावर वाली जलापूर्ति योजना को अगले वित्तीय वर्ष अनुमति मिलेगी या नहीं। उन्होंने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

नमामी गंगे पर सरकार रेस

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड में 'नमामी गंगे' की परिकल्पना को धरातल पर उतारने में सीआईआई को भागीदार बनने को कहा है। मुख्यमंत्री ने इस बाबत साहिबगंज में प्रवाहित होने वाली गंगा के 14 घाटों के सौंदर्यीकरण की जवाबदेही सीआईआई के एक-एक सदस्य को उठाने की नसीहत दी है। वे बुधवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग में सीआईआई की बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का समेकित विकास सरकार, स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 12:59 AM (IST)
        

मुख्य सचिव ने दिया खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने का निर्देश

रांची : मुख्य सचिव राजीव गौबा ने आसन्न गर्मी और इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने का निर्देश दिया है। इस बाबत उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को जलापूर्ति और विद्युतापूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था की कार्ययोजना तैयार करने की नसीहत दी है। बुधवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग में आयोजित बैठक में उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को समय रहते खराब पड़े ट्रांसफार्मरों को बदलने और शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 12:58 AM (IST)
        

झारखंड में मानव तस्करी में 110 प्रतिशत की वृद्धि

रांची : झारखंड में मानव तस्करी में वर्ष 2014 में अप्रत्याशित रूप से 110 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। राज्य में 2014 में मानव तस्करी के 78 मामले दर्ज किये गए। जबकि 2013 में यह आंकड़ा मात्र 37 था। केंद्र सरकार ने मानव तस्करी रोधी कानून लागू करने के अलावा देश के 225 जिलों में मानव तस्करी रोधी इकाइया स्थापित की हैं। जिनमें से 8 इकाइया झारखंड में है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हरिभाई चौधरी ने बुधवार को राज्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

रातू रोड में चार दिनों से जलापूर्ति बाधित

रांची : रातू रोड इलाके में चार दिनों से जलापूर्ति बाधित है। मात्र 10 मिनट पानी मिल रहा है। आवश्यकता के अनुरूप पानी संग्रह नही हो पा रहा है। बाधित जलापूर्ति के कारण दर्जनों मोहल्लों में बसी डेढ़ लाख की आबादी परेशान है। इसकी शिकायत जलापूर्ति विभाग से की गई, परंतु पानी के अभाव से जूझ रही जनता को संतोषजनक जवाब नही मिल पाया। लोग जहां पीने के पानी के लिए सप्लाई पानी के अलावा दूसरे साधनों से जुगाड़ के ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 08:45 PM (IST)
        

उत्पादन के साथ सुरक्षा का रखें ध्यान

रांची : हेवी इंजीनिय¨रग कॉरपोरेशन (एचइसी) के तीनों प्लांटों में गुरुवार को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का आयोजन किया गया। इसके तहत प्लांट एफएफपी, एचएमबीपी व एचएमटीपी में प्लांट प्रमुखों ने झंडोत्तोलन किया। इस झंडे को सुरक्षा की जीत का प्रतीक माना जाता है। एफएफपी के प्रभारी एके दास ने सभी कर्मचारियों को सुरक्षित एवं स्वस्थ भविष्य की शुभकामनाएं दी। यह दिवस सुरक्षा व पर्यावरण बचाव के महत्व को भी याद दिल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 08:26 PM (IST)
        

योगदा के छात्र ने फांसी लगाकर की खुदकुशी

तुपुदाना : जगन्नाथपुर में सेक्टर टू, साइट फोर के बी/2216 में योगदा सत्संग स्कूल में नौवीं कक्षा के छात्र 16 वर्षीय ऋषु कुमार ने बुधवार की सुबह फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। वह राजेंद्र सिंह का बेटा था। वे मूल रूप से बिहार के अरवल जिले के करती थाना क्षेत्र के निवासी हैं और रांची में राजमिस्त्री का काम करते हैं। ऋषु की खुदकुशी का कारण मानसिक रूप से बीमार बताया जा रहा है, जिसका इलाज चल रहा था। पिता रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 07:39 PM (IST)
        

चुनाव याचिका निष्पादित करने की मांग

रांची : पिछली विधानसभा में गुमला से चुने गए विधायक कमलेश उरांव के निर्वाचन को चुनौती देने वाली चुनाव याचिका को अप्रासांगिक कहते हुए उसे निष्पादित किए जाने की मांग को लेकर कमलेश उरांव के अधिवक्ता अरविंद कुमार लाल ने की है। उनकी ओर से अदालत को बताया गया कि अब इस याचिका का कोई औचित्य नहीं रहा गया है। नई विधानसभा अस्तित्व में आ चुकी है। प्रार्थी बरनबास हेंब्रम की ओर से इस बात का विरोध किया गया। न्यायम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:53 AM (IST)
        

कांग्रेस में शुरू हुआ फेरबदल

रांची : प्रदेश काग्रेस में फेरबदल और सांगठनिक बदलाव का दौर आरंभ हो गया है। इस कड़ी में मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी विनोद किस्पोट्टा को झारखंड प्रदेश काग्रेस अनुसूचित जनजाति विभाग का को-चेयरमेन मनोनीत किया है। जल्द ही मूल संगठन में भी बड़े पैमाने पर फेरबदल के संकेत दिए गए हैं। निष्क्रिय और प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ बोलने वाले नेता जहां किनारे किए जाएंग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:45 AM (IST)
        

फिर टली ऊर्जा निगम बोर्ड की बैठक

रांची : ऊर्जा विकास निगम के बोर्ड की बैठक मंगलवार को एक बार फिर टल गई। वित्त सचिव की गैर मौजूदगी में बैठक को टालना पड़ा। गौरतलब है कि स्वतंत्र कंपनियों के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए बैठक आवश्यक है। कंपनी सचिव ने भी इस संबंध में त्राहिमाम संदेश भेजा है। कंपनी नियमों के तहत 90 दिन के भीतर अगर बोर्ड की बैठक नहीं हुई तो रजिस्ट्रेशन रद हो सकता है। बोर्ड की पिछली बैठक बीते साल 14 अक्टूबर को हुई थी।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:43 AM (IST)
        

स्वास्थ्य मंत्री ने विकास भारती के प्रकल्पों का किया निरीक्षण

रांची : स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने मंगलवार को रांची में आरोग्य भवन स्थित विकास भारती के प्रकल्पों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विकास भारती द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कामों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आधारभूत संरचनाओं को मजबूत बनाकर, चिकित्सकों की नियुक्ति तथा दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित कर स्वास्थ्य सुव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:41 AM (IST)
        

जेलों में जाने चाहिए विशेषज्ञ डॉक्टर : हाईकोर्ट

रांची : राज्य में जेलों की स्थिति में सुधार की मांग को लेकर दायर तीन विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई के दौरान सरकार को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी जेलों में नियमित रूप से विशेषज्ञ डॉक्टर जाएं। वैसे जेलों में जहां महिला कैदी हों वहां समय-समय ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:39 AM (IST)
        

व्यवसायी वर्ग की सुरक्षा के लिए पुलिस उठाएगी जरूरी कदम

रांची : डीजीपी दिनेश कुमार पांडेय ने मंगलवार को चैंबर आफ कामर्स के पदाधिकारियों के साथ पुलिस मुख्यालय में बैठक की। इस दौरान चैंबर द्वारा उठाए गए विभिन्न बिन्दुओं पर डीजीपी ने व्यवसायी वर्ग सहित आमलोगों को सुरक्षा को लेकर हर जरूरी कदम उठाने का आश्वासन दिया। बैठक में चैंबर के सदस्यों ने रांची में तेजी से बढ़े अपराध पर रोक लगाने की मांग की। वहीं ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के साथ-साथ गश्ती बढ़ाने, दुकान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:37 AM (IST)
        

पारा शिक्षकों के लिए बनी नियमावली

रांची : राज्य में समय-समय पर बहाल किए गए लगभग 80 हजार पारा शिक्षकों को नियमित करने की मांग और इनके लिए नियमावली बनाने की मांग को लेकर दायर झारखंड राज्य सहयोगी शिक्षक संघ की ओर से दायर जनहित याचिका हाईकोर्ट ने निष्पादित कर दी। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की खंडपीठ में मंगलवार को मामले की सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि फरवरी में ही सरकार ने इसके लिए नियम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:30 AM (IST)
        

रमेश पाडेय बने रांची विश्वविद्यालय के नए कुलपति

रांची : नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के पूर्व प्रति कुलपति डा. रमेश पांडेय को रांची विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। वहीं, नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष (छात्र कल्याण) डा. विजय कुमार सिंह को इसी विश्वविद्यालय का प्रति कुलपति नियुक्त किया गया है। साथ ही रांची विश्वविद्यालय के मानव शास्त्र विभाग के प्रोफेसर डा. सत्यनारायण मुंडा को सिद्धो-कान्हू विश्वविद्यालय का प्रतिकुलप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:29 AM (IST)
        

नहीं रह मौलाना जुल्फेकार

रांची : चतरा के रहने वाले 77 वर्षीय हजरत मौलाना जुल्फेकार का इंतकाल हो जाने पर मंगलवार को हरमू ईदगाह में जनाजे की नमाज पढ़ी गई। नमाज इंजीनियर शमीम ने पढ़ाई। मौलाना जुल्फेकार धार्मिक दौरे पर जमशेदपुर गए हुए थे, जहां सुबह 11 बजे उनका इंतकाल हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वहां से उन्हें रांची लाया गया। तबलीगी जमात बिहार-झारखंड के बड़े जिम्मेदार रहने के कारण ईदगाह में जनाजे की नमाज मगरिब के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

संजय सिंह बने दक्षिण पूर्व रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक

रांची : संजय सिंह गहलोत ने मंगलवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया। उनकी शिक्षा दिल्ली स्थित सेंट स्टीफन कॉलेज से हुई थी। वे 1985 में भारतीय रेल यातायात सेवा में आए। वे वर्ष 2012 से आसनसोल डिवीजन में डीआरएम के पद पर थे। वर्ष 2013-14 में रेल मंत्रालय ने उन्हें राष्ट्रीय संरक्षण पुरस्कार दिया था। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 08:03 PM (IST)
        

एनआइपीएम की गतिविधियां बढ़ाने का निर्णय

रांची : आने वाले समय में नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ पर्सनल मैनेजमेंट, रांची चैप्टर (एनआइपीएम) की गतिविधियां सभी सदस्यों के सहयोग से बढ़ाई जाएंगी। यह निर्णय सीसीएल के एचआरडी कक्ष में हुई बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता महाप्रबंधक आरएस महापात्रो ने की। इस दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जीएम आरएस महापात्रो, प्रशासन महाप्रबंधक गोपाल प्रसाद और विभागाध्यक्ष रेखा सिंह बैंक से संबंधित सभी वित्तीय म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Thursday 05 03 2015

26°c
यह भी देखें