1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

हकार देने निकला जानकी रथ

रांची : विद्यापति स्मारक समिति की ओर से 27-28 अप्रैल को मां जानकी महोत्सव का आयोजन किया गया है। महोत्सव मोरहाबादी स्थित दुर्गा मंदिर प्रांगण में होगा। दो दिवसीय महोत्सव में कई कार्यक्रम होंगे। इसे लेकर शुक्रवार को मां जानकी रथ रवाना किया गया। घूम-घूमकर देगा निमंत्रण रथ शहर में घूम-घूम कर महोत्सव में शामिल होने के लिए लोगों को हकार (निमंत्रण) देगा। समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष प्रतिभा पांडेय ने ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 12:59 AM (IST)
        

चामा के 73 बच्चों को मिली पोशाक

खलारी : चामा पंचायत अंतर्गत नवसृजित प्रावि बारीडीह में कार्यक्रम आयोजित कर स्कूल के 73 बच्चों के बीच पोशाक बांटी गई। अध्यक्षता ग्राम शिक्षा समिति के अध्यक्ष रामवृक्ष मुंडा ने की। इस अवसर पर वार्ड सदस्य महेश उरांव, प्रबंधन समिति के मेघनाथ मुंडा, प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर, अशोक लोहरा, राजेंद्र गंझू, रीता मुंडा, नरेश यादव, बरती देवी, सीमा देवी, डिब्बा मुंडा, कैला मुंडा, अनिता देवी, उर्मिला देवी, किर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 09:06 PM (IST)
        

'शिक्षा बच्चों का मौलिक अधिकार'

रातू : रातू प्रखंड के तीन स्कूलों में विद्यालय चले-चलाएं अभियान के तहत नामांकन अभियान चलाया गया। बीडीओ डीडी दत्ता ने च्च्चों का नामांकन किया। छोटानागपुर राज मध्य विद्यालय रातू चट्टी, अभ्यासिक मध्य विद्यालय डायट परिसर एवं मध्य विद्यालय हेहल में नामांकन हुआ। बीडीओ ने कहा कि शिक्षा च्च्चो का मौलिक अधिकार है। इसे बच्चों से न छीनें। उन्होंने समझाया कि आदमी के जीवन में शिक्षा वह पूंजी है, जो उसकी बढ़... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 09:04 PM (IST)
        

नक्सलियों ने वापस ली बंदी

रांची : नक्सलियों के विरुद्ध पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में 25 अप्रैल को बुलाई गई नक्सली बंदी वापस हो गई है। बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता गोपाल जी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि शादी व लगन को देखते हुए यह बंदी वापस ली गई है, ताकि आम जनता को कोई परेशानी न हो। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 09:02 PM (IST)
        

प्राण प्रतिष्ठा के लिए साई मंदिर तैयार

बुढ़मू : प्रखंड के ठाकुरगांव साईं चौक (बैंक मोड़) स्थित नवनिर्मित संत श्री साईं नाथ का भव्य मंदिर बनकर तैयार है। मंदिर में 28 से 30 अप्रैल तक होनेवाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए शुक्रवार को कमेटी की बैठक शिवकुमार तिवारी की अध्यक्षता में हुई। यज्ञ के सफल संचालन को लेकर कमेटी गठित की गई। संरक्षक सत्यनारायण तिवारी, अध्यक्ष मधुकर आनंद, उपाध्यक्ष रूपा तिवारी, सचिव शिवकुमार तिवारी, कोषाध्यक्ष भुन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 08:57 PM (IST)
        

1932 हो स्थानीयता का आधार : समिति

रांची : अखिल सरना धार्मिक सामाजिक समन्वय समिति ने कहा है कि राज्य में स्थानीयता का आधार 1932 का खतियान हो। राज्य सरकार 1932 को आधार मानकर ही स्थानी नीति बनाए। जब तक 1932 को आधार नहीं मना जाएगा, तब तक यहां के आदिवासियों, मूलवासियों व सदानों को लाभ नहीं मिलेगा। समिति के संयोजक संजय कुजूर व राजू पाहन ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि यदि 1932 को छोड़कर कोई दूसरा आधार तय हुआ तो झारख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:44 PM (IST)
        

जिला प्रशासन ने दो बालू लदे ट्रकों को किया जब्त

रांची : जिला प्रशासन ने बुधवार की देर रात बालू लदे दो ट्रकों को जब्त किया। एक ट्रक को रांची-पतरातू मार्ग पर और दूसरे ट्रक को जेल चौक के निकट पकड़ा। रांची-पतरातू मार्ग पर ट्रक संख्या जेएच 02एई 1921 और जेल चौक पर ट्रक संख्या जेएच 02एबी 3537 को जब्त किया गया है। चालक रमेश महतो और कमलेश महतो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके पूर्व टीम ने 13 अप्रैल को भी एक ट्रक को जब्त किया था। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:36 PM (IST)
        

सिकल सेल एनीमिया पर दो दिवसीय कार्यशाला आज से

रांची : झारखंड में सिकल सेल एनीमिया की स्थिति और उससे बचाव विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन टीआरआइ में गुरुवार की सुबह 10 बजे से होगा। कल्याण मंत्री लुइस मरांडी कार्यशाला का उद्घाटन करेंगी। जनजातीय कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव एम पिंगुआ के अलावा भारती शर्मा, एनआरएससी हैदराबाद के वैज्ञानिक डा. गिरीश पुजार, आईसीएमआर जबलपुर के वैज्ञानिक डा. आर सुब्रह्माण्यम आदि कार्यशाला में शिरकत करेंगे। कल्या... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:03 AM (IST)
        

खाद्य प्रसंस्करण में संभावनाएं तलाशने आज जुटेंगे निवेशक

रांची : झारखंड में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में संभावनाएं तलाशने के लिए निवेशक का जमावड़ा गुरुवार को रांची में लगेगा। एडवांटेज झारखंड के नाम से आयोजित इस समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। खाद्य प्रसंस्करण पर पहली बार आयोजित इस वृहद आयोजन में 1000 बड़े उद्यमियों के जुटने का आकलन किया जा रहा है। 23-24 अप्रैल को दो दिनों तक चलने वाले समिट के दौरान राज्य सरकार करीब दर्जन भर एमओयू करेग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:02 AM (IST)
        

दिल्ली की घटना दुखद : हेमंत

रांची : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने दिल्ली में जंतर-मंतर पर सरेआम एक किसान द्वारा आत्महत्या की घटना पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि वे इससे स्तब्ध हैं। एक राजनीतिक दल की रैली के दौरान आत्महत्या करना व्यवस्था, किसानों की दुर्दशा पर कई सवाल खड़े करते हैं। झामुमो किसान गजेन्द्र के परिवार के साथ खड़ा है। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि किसानों को राहत पहुंचाने की सार्थक पह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

50 रुपये के लालच में गंवाया पांच लाख

रांची : 10-10 रुपये के पांच नोट के लालच में बुधवार को एक व्यक्ति ने पांच लाख रुपये गंवा दिए। घटना हिनू चौक पर दोपहर में हुई। मामले में डोरंडा थाने में बाइक सवार दो अज्ञात अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। भुक्तभोगी जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के लटमा रोड गढ़ा टोली का निवासी है। सूचनानुसार गढ़ाटोली के बोधा तिर्की अपने भाई साधो उरांव व जीजा संजू गाड़ी के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की डोरंडा श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना हो विकास : राय

रांची : संसदीय कार्य और खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि पृथ्वी (धरती) लगातार गर्म हो रही है। धरती को बुखार आ रहा है। यह भविष्य के लिए खतरे का संकेत है। पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति भी चिंताजनक है। विकास की नीतियों में परिवर्तन जरूरी है। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास कार्य होना चाहिए। इस ओर नीतियां बनानेवाले अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। राय बुधवार को विश्व पृथ्वी दिवस पर पलामू की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

ऑक्सफोर्ड में मंत्रिमंडल का गठन

रांची : ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में बुधवार को विद्यार्थियों के मंत्रिमंडल का गठन कर उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। ऐसे शपथ ग्रहण के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता विकसित कर विद्यालय में स्वस्थ अनुशासन का वातावरण तैयार करना है। विद्यालय के एकेडमिक को-ऑर्डिनेटर दीपक सिन्हा, उपप्राचार्य एके सिंह व पी. हाजरा ने सभी पदाधिकारियों को बधाई देते हुए ईमानदारी व निष्ठापूर्वक विद्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

क्वालिटी एजुकेशन के लिए रिसर्च मेथोडोलॉजी जरूरी

रांची : क्वालिटी एजुकेशन के लिए रिसर्च मेथोडोलॉजी का होना जरूरी है। इससे छात्रों को शोध के साथ आगे बढ़ने में काफी सहायता मिलती है। ये बातें रांची विवि के कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडेय ने कहीं। वे बुधवार को रांची विवि के पीजी मानव विज्ञान विभाग में सामाजिक विज्ञान संकाय के पंजीकृत पीएचडी छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित रिसर्च मेथोडोलॉजी कोर्स के शुभारंभ के मौके पर बोल रहे थे। दस दिनों तक चलने वाला यह क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

मेले में कसैली के आकार का नारियल

रांची : ट्रेड फेयर में हर तरह की चीज है। बिना पानी का कूलर है, तो बनारसी पान और साड़ियां भी। भागलपुरी दुपट्टा तो सबको प्रिय है। जहां पंजाब का फुलकारी है, तो वहीं डेढ़ सौ रुपये में चप्पल भी मिल जाएगा। वास्तु से संबंधित चीजें भी हैं मौजूद यहां वास्तु शास्त्र से संबंधित सामान भी है। कसैली के आकार का नारियल है, जिसकी कीमत 51 रुपये है। इसे पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह एक्यूप्रेशर का आइटम है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

50 रुपये के लालच में गंवाया पांच लाख

रांची : 10-10 रुपये के पांच नोट के लालच में बुधवार को एक व्यक्ति ने पांच लाख रुपये गंवा दिए। घटना हिनू चौक पर दोपहर में हुई। मामले में डोरंडा थाने में बाइक सवार दो अज्ञात अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। भुक्तभोगी जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के लटमा रोड गढ़ा टोली का निवासी है। सूचनानुसार गढ़ाटोली के बोधा तिर्की अपने भाई साधो उरांव व जीजा संजू गाड़ी के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की डोरंडा श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

850 के बदले 397 करोड़ का लक्ष्य हासिल

रांची : हेवी इंजीनिय¨रग कॉरपोरेशन (एचइसी) ने वित्तीय वर्ष 2014-15 में आशा के प्रतिकूल प्रदर्शन किया है। निर्धारित नेट सेल लक्ष्य 850 करोड़ रुपये के विरुद्ध 397 करोड़ रुपये ही प्राप्त हुए हैं। एचइसी के सीएमडी अभिजीत सहाय ने कहा कि गत वित्तीय वर्ष में एचइसी का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। चालू वित्तीय वर्ष में कंपनी के प्रदर्शन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 15 जनवरी को पदभार ग्रहण करने के बाद सीएमडी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

प्रतिभावान शिक्षक ही देंगे गुणात्मक शिक्षा

रांची : डॉ. कामिल बुल्के पथ स्थित संत अन्ना बालिका उच्च विद्यालय व इंटरमीडिएट कॉलेज में मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण सह पोशाक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। हाईस्कूल की अध्यक्ष ज्योइता गोराई ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना का समेकित वाचन कराया। इस दौरान सौ छात्राओं ने शपथ ग्रहण की। मुख्य अतिथि सिद्धू-कान्हू विवि दुमका के पूर्व कुलपति डॉ. विक्टर तिग्गा ने कहा कि प्रतिभावान शिक्षक ही गुणात्मक शिक्षा प्रदान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

जोनल पदाधिकारी पर होगा यातायात का जिम्मा

रांची : रांची जिले की यातायात व्यवस्था को 33 जोन में बांट दिया गया है। प्रत्येक जोन में एक जोनल पदाधिकारी के जिम्मे संबंधित क्षेत्र की यातायात व्यवस्था होगी। यातायात एसपी कार्तिक एस ने बुधवार को एसएसपी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। बताया कि रांची जिले के सभी चार यातायात थानों में यातायात कोतवाली को सात, यातायात गोंदा को आठ, यातायात लालपुर को नौ व यातायात जगन्नाथपुर को नौ जोन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 12:59 AM (IST)
        

आज हो सकती है हल्की बारिश

रांची : साइक्लोनिक सर्कुलेशन और टर्फलाइन के कारण गुरुवार को झारखंड में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 24-25 अप्रैल को कुछ हिस्सों में अधिक बारिश हो सकती है। बुधवार को रांची में हल्की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के रांची केंद्र में वायुमंडल में नमी की अधिकतम मात्रा 44 और न्यूनतम मात्रा 17 फीसद रिकॉर्ड की गई। हवा की रफ्तार भी 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान पदाधि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 12:59 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India

27°c
यह भी देखें