Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

रातू में चला नशामुक्ति अभियान

रातू : नशामुक्ति अभियान के तहत प्रखंड के मुरगू गांव एवं संडे मार्केट में अभियान चलाया गया। अभियान के तहत सभी शराब बननेवाले अड्डों पर छापामारी की गई एवं बर्तनों को तोड़ दिया गया। सभी शराब बनाने और बेचनेवालों को चेतावनी दी गई कि यदि शराब बनाते या पीते हुए कोई पकड़ा गया, तो 10 हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा। मुरगू मे इस अभियान को सफल बनाने मे लखन गोप, गंगू पाहन, भोला सिंह, जीवन मिर्धा, अविनाश, राजकुमार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:41 PM (IST)
        

समाहरणालय संवर्ग के कर्मी आज से लगाएंगे काला बिल्ला

रांची : समाहरणालय संवर्ग के कर्मचारियों ने सरकार की उदासीनता के कारण 20 अक्टूबर से चरणबद्ध आंदोलन का निर्णय लिया है। झारखंड राज्य अनुसचिवीय कर्मचारी संघ (समाहरणालय संवर्ग) की राज्य स्तरीय संघर्ष समिति ने कहा है कि वेतन विसंगति सहित 18 सूत्री मांगें पूरी नहीं होने पर वे आंदोलन की राह पकड़ेंगे। उसके तहत 20 अक्टूबर को प्रदेश के सभी समाहरणालय में कर्मी काला बिल्ला लगाकर विरोध दर्ज करेंगे। 21 को मशाल जु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

आज 15 लोगों को मिलेगा झारखंड सेवा रत्न अवार्ड

राची : सोमवार को विश्व सेवा परिषद की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए 15 लोगों को झारखंड सेवा रत्न अवार्ड दिया जाएगा। रांची विवि के केंद्रीय पुस्तकालय के सभागार में दो बजे से समारोह होगा। जिन लोगों को यह सम्मान मिलेगा, वे हैं- विशु लकड़ा, अशोक भगत, बलबीर दत्त, राजीव रंजन सिंह, सुभाष साहू, डॉ. पंपा सेनगुप्ता, डॉ.एसबी सिंह, श्री नारायण तिवारी, डॉ.पूर्णिमा कुमारी, विजय कुमार केशरी, मनोज कुमार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

सरकार दलितों के अधिकार के प्रति असंवेदनशील

रांची : अखिल भारतीय अनुसूचित जाति महासभा के केंद्रीय अध्यक्ष आरपी रंजन ने कहा है कि राज्य सरकार दलितों के अधिकार व विकास के प्रति असंवेदनशील है। राज्यों में आज तक अनुसूचित जाति आयोग का गठन व 85 वें संविधान संशोधन का अनुपालन नहीं किया गया। यह दलितों के प्रति अभी तक के सरकारों की मानसिकता पर सवाल उठाता है। वह रविवार को होटल सिटी प्लेस में महासभा की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान विधान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:37 PM (IST)
        

सदर में चोरों का आतंक, दो फ्लैट को किया साफ

रांची : सदर थाना क्षेत्र में चोरों का आतंक चरम पर है। इसी क्रम में मौलाना आजाद कॉलोनी के समीप गौस नगर मस्जिद गौसुल आजम के बगल में चोरों ने दो फ्लैट से जेवरात व अन्य सामान साफ कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी। चोरी तब हुई, जब घर के लोग ताला लगाकर घर से बाहर थे। दोनों चोरियां शनिवार की रात की बताई जा रही है। जिनके घर चोरी हुई, उनमें इम्तियाज कुरैशी का एक घर है, जहां से चोरों ने अलमारी तोड़कर जेवरात, गै... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:36 PM (IST)
        

चार प्रतिष्ठानों से लिये खाद्य पदार्थ के नमूने

रांची : खाद्य निदेशालय की ओर से दीपावली की तैयारी शुरू हो गई है। इसे लेकर फूड सेफ्टी अधिकारियों की टीम ने शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थो के नमूनों को एकत्रित किया। फूड सेफ्टी ऑफिसर केपी सिंह के नेतृत्व में जलजोगा प्रतिष्ठान (अल्बर्ट एक्का चौक) से लड्डू, बनारसी मिष्ठान (अपर बाजार) से छेना की मिठाई, मा डेयरी (रातू रोड) से खोया, और पूजा डेयरी (पिस्का मोड़) से पनीर के नमूने एकत्रित किए गए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:36 PM (IST)
        

प्लस टू शिक्षक संघ गठित

रांची : रविवार को प्लस टू शिक्षकों की बैठक में झारखंड प्लस टू शिक्षक संघ का गठन किया गया। उसमें सभी जिलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। सुनील कुमार संघ के अध्यक्ष बनाए गए हैं। लक्ष्मी नारायण तिवारी सचिव, संजीव कुमार, शैलेंद्र कुमार सिंह, राकेश कुमार, मनीष गुप्ता, कृति बास महतो उपाध्यक्ष, रमन झा, योगेंद्र कुमार ठाकुर, गोविंद महतो संयुक्त सचिव, अतहर हसन, कोषाध्यक्ष, रविन्द्र दास उप कोषाध्यक्ष, दिनेश कुमार ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:36 PM (IST)
        

छह फीडरों से बंद रही बिजली आपूर्ति

रांची : शनिवार को कोकर डिवीजन अंतर्गत छह फीडरों से घंटों बिजली आपूर्ति बंद रही। इस दौरान 33 हजार लाइन से दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक ग्रिड के बाहर जर्जर तार को बदलने का कार्य किया गया। बाद में अन्य फीडरों की बिजली बहाल कर दी गई, परंतु कोकर रूरल में शाम सात बजे तक बिजली नहीं आई। बाद में लाइन निरीक्षण करने के उपरांत बिजली दी गई। मरम्मत कार्य को लेकर विकास फीडर, कोकर रूरल फीडर, चुटिया फीडर, नामकु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:18 PM (IST)
        

अपर बाजार में व्यवसायी से डेढ़ लाख की लूट

रांची : अपर बाजार में बरेजा हैंडलूम के कर्मियों से शनिवार की रात करीब साढ़े आठ बजे हथियार के बल पर बाइक सवार दो अपराधियों ने डेढ़ लाख रुपये लूट लिये। लूट की इस घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी भाग निकले। बरेज हैंडलूम के मालिक राकेश बरेजा हैं। उनके दो कर्मी ललित व संतोष कांके रोड से बकाया कलेक्शन कर जैसे ही अपर बाजार में जज कॉलोनी के पास पहुंचे, पीछे से एक बाइक पर सवार दोनों अपराधियों ने पहले उन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:11 PM (IST)
        

पत्नी की हत्या कर खुद घोप लिया तीर

लापुंग : लापुंग थाना क्षेत्र के डिम्बा गाव स्थित राजकीय मध्य विद्यालय डिम्बा की रसोइया 35 वर्षीया आशा मुंडाइन की मासूम बच्चों के सामने ही हथौड़ी व टागी से मार मारकर उसके पति जीतपाहन मुंडा ने हत्या कर दी। जीतवाहन ने खुद अपने पेट में तीर घोंप कर आत्महत्या करने का प्रयास किया। जीतवाहन की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। उसे लापुंग पुलिस ने लापुंग सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में उपचार के लिए भेज दिया है। घ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

रातू रोड इलाके में आज नहीं होगी जलापूर्ति

रांची : बूटी जलागार को शनिवार को छह-सात घंटे तक बिजली नहीं मिली। इस वजह से पानी स्टोर नहीं हो सका। इसलिए रविवार को रातू रोड इलाके में जलापूर्ति नहीं होगी। शहर के अन्य इलाकों में जलापूर्ति होगी। यह जानकारी बूटी के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार सिंह ने दी।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 08:56 PM (IST)
        

स्थानीय नीति लागू करने को ले धरना

रांची : स्थानीय नीति लागू कराने की मांग को लेकर शनिवार को आदिवासी-मूलवासी जनाधिकार मंच सहित अन्य संगठनों ने राजभवन के समक्ष धरना दिया। धरने पर स्वराज पार्टी, आदिवासी जनपरिषद, रांची महानगर सरना प्रार्थना सभा सहित अन्य संगठनों के प्रतिनिधि भी बैठे। स्थानीय नीति लागू करने की मांग को लेकर तीन नवंबर को झारखंड बंद का एलान किया गया। आमूजमं के संयोजक राजू महतो ने कहा कि स्थानीय नीति के नाम पर अब तक झार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 08:44 PM (IST)
        

श्रम प्रशिक्षण से खत्म होगी गरीबी

रांची : जिस प्रदेश में धान की खेती नहीं होती, वहां अदरक और चाय की खेती हो सकती है। दूसरे प्रदेश के लोग इन्हीं राज्यों में आकर बसते हैं और अरबपति बन जाते हैं। वनवासियों और आदिवासियों को भी श्रम प्रशिक्षण दिया जाए, तो उनकी गरीबी खत्म हो जाएगी। यह बातें पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने शनिवार को अपने भक्तों को संबोधित करते हुए कही। कहा कि गरीबी नाम की कोई चीज होती ही नहीं। लोग दु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 08:33 PM (IST)
        

आइएमए वीमेन विंग का गठन

रांची : झारखंड स्टेट आइएमए वीमेन डॉक्टर्स विंग, पलामू शाखा का गठन वीमेन डॉक्टर्स विंग झारखंड आइएमए स्टेट की डॉ.भारती कश्यप की अध्यक्षता में किया गया। पलामू शाखा की अध्यक्ष डॉ.उर्मिला श्रीवास्तव तथा सचिव डॉ. एसएस होरो को बनाया गया। मौके पर डॉ. भारती कश्यप ने कहा कि सुदूर क्षेत्रों में काम करनेवाली महिला डॉक्टरों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगी। बैठक में झारखंड आइएमए की राज्य इकाई के उपाध्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

आइएमए वीमेन विंग का गठन

रांची : झारखंड स्टेट आइएमए वीमेन डॉक्टर्स विंग, पलामू शाखा का गठन वीमेन डॉक्टर्स विंग झारखंड आइएमए स्टेट की डॉ.भारती कश्यप की अध्यक्षता में किया गया। पलामू शाखा की अध्यक्ष डॉ.उर्मिला श्रीवास्तव तथा सचिव डॉ. एसएस होरो को बनाया गया। मौके पर डॉ. भारती कश्यप ने कहा कि सुदूर क्षेत्रों में काम करनेवाली महिला डॉक्टरों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगी। बैठक में झारखंड आइएमए की राज्य इकाई के उपाध्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:28 PM (IST)
        

विनम्र, मृदुभाषी थे विजय गुप्ता

रांची : विजय गुप्ता को पुरखों ने संभाल लिया है। अब हमें उनके सपनों और परिवार को संभालना है। इसी संकल्प के साथ युवा फिल्ममेकर विजय गुप्ता की याद में आयोजित स्मृति जुटान शनिवार को हुआ। सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सभागार में आयोजित श्रद्धाजलि सभा में फोटोग्राफी, फिल्म, कला-साहित्य और उसके परिवार से जुड़े कलाकार, साहित्यकार, सामाजिक कार्यकर्ता और संस्कृतिकर्मी शामिल हुए। इस अवसर पर प्रो. सुशील अंकन न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

सैनिक पति से ठगी में पत्नी गई जेल

रांची : सुखदेवनगर पुलिस ने पति से ठगी करने के आरोप में पत्नी श्वेता कुजूर को शुक्रवार को जेल भेज दिया। वह टाटीसिलवे थाना क्षेत्र के आरा गेट की निवासी है। उसके खिलाफ उसके ही पति आनंद प्रकाश एक्का ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आनंद वर्तमान में सेना में कार्यरत हैं। वे मूल रूप से लोहरदगा के भंडरा थाना क्षेत्र के कचमाली के रहनेवाले हैं और रांची के इटकी रोड में किराए पर रहते थे। सैनिक पति के अनुसार उनक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

कोकर का राजू है अंतरराज्यीय लुटेरों का रांची लिंक

रांची : अंतरराज्यीय लुटेरों को रांची में संरक्षण देने से लेकर माल खपाने तक में रांची के सदर थाना क्षेत्र के कोकर के राजू भगत का नाम सामने आया है। उसने लूटे हुए माल को रखने के लिए कमड़े में गोदाम दिलवाने के अलावा लुटेरों को व्यावसायिक इलाका अपर बाजार के महावीर चौक स्थित गंगा लॉज में किराए पर कमरा भी दिलवाया। रांची में गिरफ्तार तीनों आरोपी मृत्युंजय कुमार पंकज, सरोज सिंह व संतोष कुमार इसी गंगा लॉज ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

गांव-गांव तक फैला नशामुक्ति अभियान

रातू : नशामुक्ति को लेकर शुरू किया गया अभियान अब जोर पकड़ चुका है। यह अभियान गांव-गांव तक फैल चुका है। एक ओर महिलाएं जहां घूम-घूमकर हड़िया, शराब को नष्ट कर रही हैं, वहीं अब गण्यमान्य लोग भी इसके लिए आगे आने लगे हैं। गांवों में बैठक कर लोगों को नशा से मुक्ति दिलाने की रणनीति बनने लगी है। शुक्रवार को पाच पड़हा प्रार्थना सभा तिगरा की ओर से नशामुक्ति अभियान को लेकर पंचायत भवन परिसर में ग्रामीणों की बैठ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

विजय गुप्ता की याद में स्मृति जुटान आज

रांची : झारखंड के प्रतिभाशाली सिनेमेटोग्राफर और युवा फिल्मकार विजय गुप्ता के असामयिक निधन पर शनिवार को श्रद्धाजलि सभा होगी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, राची के सभागार में 2 बजे से आयोजित इस सभा में फोटोग्राफी, फिल्म और कला-साहित्य से जुड़े लोग शामिल होंगे। श्रद्धाजलि सभा का आयोजन झारखंडी भाषा साहित्य संस्कृति अखड़ा, साल सकम और टीम सोनचाद के संयुक्त पहल पर की जा रही है। विजय गुप्ता झारखंड के एक बेहतर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 09:08 PM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Monday 20 10 2014

23°c
यह भी देखें