1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

रजिस्ट्री के दस्तावेजों में होगी एकरूपता

रांची : जिले के रजिस्ट्री कार्यालयों में झारखंड दस्तावेज नवीस संघ का कार्य स्थगन शुक्रवार को भी जारी रहा। जिला निबंधक सह उपायुक्त विनय कुमार चौबे के बुलावे पर जिले के तीन अवर निबंधक राहुल कुमार चौबे, बाल्मीकि साहू, मिहिर कुमार व संघ के प्रदेश महामंत्री पुष्कर कुमार साहू, सचिव भृगु राम महतो, उपसचिव दीपक कुमार साहू, सदस्य नित्यानंद राय मिले। उपायुक्त के साथ एसी एसके लाल भी थे। संघ के सदस्यों को उन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 04:09 AM (IST)
        

जन-जन तक पहुंचाया जाएगा डायल 100 नंबर

रांची : पुलिस महकमा 'डायल 100' नंबर को जन-जन तक पहुंचाएगा। इसके लिए पूरी रणनीति तैयार की गई है। शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में इसे लेकर डीजीपी डीके पांडेय की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें 100 नंबर की मूलभूत संरचनाओं को किस तरह से हर जिले में सुदृढ़ किया जाए इस पर अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया। डीजीपी ने बताया कि डायल 100 नंबर को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। स्थानी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 04:09 AM (IST)
        

पाइप लाइन का हुआ शिलान्यास, अब हटेगा अतिक्रमण

रांची : कोकर बाजार से सुंदर विहार तक पाइप लाइन बिछाने के कार्य का शिलान्यास शुक्रवार को हो गया। अब इस मार्ग पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी। अतिक्रमण हटे बिना पाइपलाइल बिछाने का काम पूरा हो ही नहीं सकता। सुंदर विहार इलाके के लोग नाली का पानी सड़क पर बहने के कारण काफी परेशान थे। कोकर बाजार के दुकानदारों की दुकानदारी भी कम हो गई थी। दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया तो नगर आयुक्त ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 04:09 AM (IST)
        

सरकारी स्कूल की चारदीवारी व शौचालय टूटे

रांची : हरमू नदी से अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत शुक्रवार को आनंदनगर स्थित नव प्राथमिक विद्यालय के शौचालय और चारदीवारी को जेसीबी से तोड़ दिया गया। अब स्कूल परिसर में शौचालय की समस्या से छात्रों और शिक्षकों को जूझना पड़ेगा। विद्यालय में एनसीएलपी के तहत संचालित विशेष विद्यालय में 15 छात्र और नव प्राथमिक विद्यालय में 129 छात्र-छात्राएं हैं। विद्यालय की प्राचार्या संगीता सोनी ने बताया कि मंगलवार को अंच... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 04:09 AM (IST)
        

राची विवि घोटाले की जाच में लाएं तेजी

राची : हाईकोर्ट ने सत्यदेव राय की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राची विश्वविद्यालय में हुए वित्तीय घोटाला मामले की जाच में तेजी लाने का निर्देश दिया है। याचिका में कहा गया है कि सरकार के लचर रवैये के कारण अब तक जाच पूरी नहीं हो पाई है। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति पीपी भट्ट की खंडपीठ में सुनवाई हुई। सरकार की ओर से बताया गया कि आरोपी का नमूना हस्ताक्षर सीएफएसएल को भेजा गया है। रिपो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:36 AM (IST)
        

आज थाली-कटोरा लेकर मंत्री का आवास घेरेंगे शिक्षक

रांची : झारखंड राज्य वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर वित्त रहित स्कूल तथा इंटर कालेजों के शिक्षक शनिवार को शिक्षा मंत्री नीरा यादव के धुर्वा स्थित आवास का घेराव करेंगे। इस कार्यक्रम में शिक्षिकाएं थाली-कटोरा लेकर आगे रहेंगी, जबकि संस्कृत शिक्षक गेरुआ वस्त्र पहनकर पीछे रहेंगे। इसमें मदरसों के भी शिक्षक शामिल होंगे। ये शिक्षक प्रस्वीकृति नियमावली में संशोधन में हो रही देरी के वि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:35 AM (IST)
        

पंचायत चुनाव की घोषणा में फंस रहा बिहार चुनाव का पेंच

रांची : नवंबर-दिसंबर में प्रस्तावित पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग में गहन मंत्रणा हुई। राज्य निर्वाचन आयुक्त शिव बसंत की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एनएन पांडेय, पंचायती राज सचिव प्रवीण शंकर सिंह, डीजीपी डीके पांडेय, अपर पुलिस महानिदेशक एसएन प्रधान, आइजी अभियान एएएस भाटिया आदि ने शिरकत की। बैठक में पंचायत चुनाव चार चरणों में कराए जाने पर आम सहमत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:33 AM (IST)
        

राजस्व संग्रह में शिथिलता न बरतें अधिकारी

रांची : राज्य में निबंधन राजस्व में कमी की सूचनाओं पर मुख्यमंत्री सचिवालय ने त्वरित संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने संबंधित विभाग को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रहण में किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं बरती जाए। निबंधन विभाग ने वार्षिक राजस्व संग्रहण के आकड़ों का हवाला देते हुए उन्हें जानकारी दी कि सामान्यतया हरेक वर्ष पहली अगस्त से निबंधन की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:32 AM (IST)
        

निरसा-गोविंदपुर जलापूर्ति की रुकावटें दूर

रांची : धनबाद जिले की बहुप्रतीक्षित निरसा-गोविंदपुर जलापूर्ति योजना को अंतत: मुकाम मिल गया। इस पाइप लाइन जलापूर्ति योजना से जुड़ी सभी दिक्कतों का समाधान कर लिया गया है। निरसा-गोविंदपुर योजना के लिए पंचेत डैम से पानी लिया जाएगा जिसकी मंजूरी केंद्रीय जल आयोग ने दे दी है। राज्य सरकार ने इसे राज्य योजना मद से पूरा करने का निर्णय लिया है। निरसा-गोविंदपुर जलापूर्ति योजना को लेकर विधानसभा में कई बार मामला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:30 AM (IST)
        

सीएम का जनता दरबार स्थगित

रांची : शनिवार को होने वाला मुख्यमंत्री रघुवर दास का जनता दरबार स्थगित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री के जमशेदपुर जाने के कारण इसे स्थगित करने का निर्णय लिया गया। जनता दरबार मुख्यमंत्री आवास में प्रस्तावित था।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:29 AM (IST)
        

राज्य विकास परिषद का गठन, सीएम होंगे अध्यक्ष

रांची : राज्य सरकार को नीति निर्धारण और कार्यक्रमों के योजनाबद्ध कार्यान्वयन में परामर्श देने के लिए राज्य विकास परिषद का गठन किया गया है। योजना एवं वित्त विभाग के प्रधान सचिव अमित खरे ने बताया कि मुख्यमंत्री इस परिषद के अध्यक्ष होंगे। अर्थशास्त्री बिबेक देबरॉय को परिषद का उपाध्यक्ष बनाया गया है। देबरॉय केंद्र सरकार की नीति आयोग के सदस्य हैं। राज्य विकास परिषद के दो अन्य सदस्य के रूप में राष्ट्रीय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:28 AM (IST)
        

जलस्त्रोतों में अतिक्रमण मामले पर रिपोर्ट दायर करेगी सरकार

राची : राज्य के विभिन्न जलस्त्रोतों पर हुए अतिक्रमण मामले पर सरकार की ओर से विस्तृत रिपोर्ट दायर की जाएगी। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति पीपी भट्ट की खंडपीठ में शुक्रवार को मामले सुनवाई हुई। विदित हो कि इस मामले में मीडिया रिपोर्ट पर अदालत ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सरकार को नोटिस जारी किया था और अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया था। अगली सुनवाई नौ अक्टूबर को होगी। शिबू सोरेन के खिल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:27 AM (IST)
        

शिक्षक नियुक्ति मामले में विस्तृत रिपोर्ट तलब

राची : राज्य में एनसीटीई के प्रावधानों के अनुसार शिक्षक नियुक्त किए जाने की माग लेकर दायर डा. भीम प्रभाकर की जनहित याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति पीपी भट्ट की खंडपीठ ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया है। याचिका में कहा गया है कि नियमानुसार प्रति तीस बच्चे पर एक शिक्षक होना चाहिए ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:22 AM (IST)
        

ओडिशा की तर्ज पर सरकार चली तो दस माइंस का खेल खत्म

श्याम किशोर चौबे, रांची : झारखंड की जिन बहुचर्चित 21 लौह अयस्क खदानों के लीज नवीकरण का पेंच सुलझाने में सरकार लगी हुई है, उस पर यदि उसने ओडिशा की तर्ज पर काम किया तो दस खदानों का नवीकरण कतई संभव नहीं हो पाएगा। सरकार चूंकि यह मामला ओडिशा में अपनाई गई प्रणाली के अनुसार विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली अंतर्विभागीय समिति के हवाले कर चुकी है, इसलिए ऐसा प्रतीत होता है कि यह समिति उसी राह पर चलेगी। माना ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:20 AM (IST)
        

सी-सैट वापस लिया सरकार ने

रांची : राज्य सरकार ने झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की छठी सिविल सेवा प्रतियोगिता की प्रारंभिक परीक्षा से सी-सैट वापस लेने का निर्णय किया है। शुक्रवार को वरीय अधिकारियों से विचार मंथन के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह फैसला लिया। अब छठी सिविल सेवा प्रतियोगिता की प्रारंभिक परीक्षा में सी-सैट का द्वितीय पत्र नहीं होगा, अब एकमात्र सामान्य अध्ययन विषय ही शामिल रहेगा। गौरतलब है कि विधानसभा के मान... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:18 AM (IST)
        

सर्ड के महानिदेशक होंगे जाजोरिया

रांची : राज्य सरकार ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग के प्रधान सचिव पीके जाजोरिया के स्थानांतरण आदेश में आंशिक संशोधन किया है। उन्हें राज्य ग्रामीण विकास संस्थान (सर्ड) का महानिदेशक बनाया गया है। यह आदेश सर्ड के वर्तमान निदेशक राहुल शर्मा के दीर्घकालीन प्रशिक्षण पर जाने के बाद प्रभावी होगा। पूर्व में सरकार ने जाजोरिया को सर्ड का निदेशक पद पर तबादला किया था लेकिन प्रधान सच... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:14 AM (IST)
        

पुनासी जलाशय का इतने लंबे समय तक निर्माण न होना शर्मनाक : हाईकोर्ट

राची : हाईकोर्ट ने देवघर की बहुप्रतिक्षित पुनासी जलाशय योजना के शीघ्र निर्माण की माग को लेकर दायर सासद निशिकात दुबे की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि इतनी महत्वपूर्ण परियोजना का निर्माण कार्य इतने लंबे समय तक लंबित रहना राज्य के लिए शर्मनाक है। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति पीपी भट्ट की खंडपीठ में शुक्रवार को सुनवाई हुई। इसके आगे के निर्माण के लिए केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:12 AM (IST)
        

वन विभाग में अब शुरू हुई स्मार्ट वर्किंग

आनंद मिश्र, रांची : वन विभाग ने अपनी परंपरागत कार्यशैली को दरकिनार करते हुए स्मार्ट वर्किंग शुरू कर दिया है। वन विभाग ने मोबाइल एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम लांच किया है। यह सिस्टम स्मार्ट फोन के मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए राज्य के जंगलों का अपडेट ब्योरा मुख्यालय तक भेजेगा। इसका प्रयोग पीसीसीएफ से रेंजर तक के सभी अधिकारियों को करना होगा। वन विभाग ने विशेष तौर पर दो मोबाइल एप्लीकेशन पीएमआइएस (प्लांटे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:11 AM (IST)
        

विधानसभा कर्मियों पर नहीं चलेगा आपराधिक मामला

राची : हाईकोर्ट ने विधानसभा के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा टीए-एलटीसी के मद में की गई अवैध निकासी मामले की जाच और दोषियों पर कार्रवाई की माग को लेकर दायर विराट कुमार की जनहित याचिका सुनवाई के बाद शुक्रवार को निष्पादित कर दी। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति पीपी भट्ट की खंडपीठ में सुनवाई हुई। विस की ओर से महाधिवक्ता विनोद पोद्दार ने पक्ष रखते हुए कहा कि मामले की जाच के बाद अधिक निका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:10 AM (IST)
        

धनबाद डीसी को बोकारो का भी प्रभार

रांची : धनबाद के उपायुक्त कृपानंद झा बोकारो के उपायुक्त के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। कार्मिक विभाग ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। बोकारो के उपायुक्त मनोज कुमार के विशेष प्रशिक्षण में जाने के कारण यह तदर्थ व्यवस्था की गई है। मनोज कुमार 16 अक्टूबर तक अवकाश पर रहेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:10 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Saturday 05 09 2015

25°c
यह भी देखें