Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

पानी का प्रेशर नहीं झेल पा रहीं पुरानी पाइपें

रांची : आप सुबह में नलों से पानी आने का इंतजार करते रहेंगे और पानी नहीं आएगा। किस दिन जलापूर्ति होगी और किस दिन नहीं, यह भी कहना मुश्किल है। महीने में औसतन आठ-दस दिन शहर में जलापूर्ति नहीं हो रही है। इसकी मुख्य वजह है, 40-45 वर्ष पुरानी पाइप। जमीन के नीचे बिछी पाइप जर्जर हो चुकी हैं। पानी का प्रेशर नहीं झेल पाने से अक्सर फट जा रही हैं। पिछले हफ्ते कोकर में पगला बाबा आश्रम और बूटी पहाड़ के निकट ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

दुकान का शटर उखाड़ तीन लाख की चोरी

रांची : पंडरा ओपी क्षेत्र में श्यामा ऑटोमोबाइल के सामने स्थित गुप्ता बैट्री नामक दुकान के शटर को उखाड़कर चोरों ने करीब तीन लाख रुपये मूल्य की चोरी कर ली। दुकान मुख्य मार्ग के ठीक सामने है, जहां हर समय गाड़ियां आती-जाती रहती हैं। जिस तरह से घटना को अंजाम दिया गया है, उससे अनुमान लगाया गया कि किसी वाहन की मदद से शटर उखाड़कर चोर दुकान के सभी सामान ले गए। इस मामले में प्रतिष्ठान के संचालक प्रभुनाथ गुप्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

शहर की सड़कों पर दौड़ीं सिटी बसें

रांची : सोमवार को रांची की सड़कों पर 40 सिटी बसों का परिचालन शुरू हुआ। सिटी बस कर्मी भी काफी खुश थे। जबकि यात्रियों में इस बात की खुशी थी कि अब उन्हें दोगुना पैसा देकर ऑटो की सवारी नहीं करनी पड़ेगी। पिछले 21 दिनों से ऑटो में सफर करने से वे काफी परेशान थे। कहीं जाने की जल्दी होती, तो अधिकांश ऑटो में जगह नहीं मिलती थी। खासकर पिस्कामोड़ से बिरसा चौक तक जाने के लिए दो से तीन जगहों पर ऑटो बदलना पड़ता था, प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

डा. जार्ज जॉन बने बीएयू के कुलपति

रांची : केंद्र सरकार के वैज्ञानिक एवं तकनीकी मंत्रालय (बायोटेक्नोलाजी विभाग) के वैज्ञानिक व सलाहकार रहे डा. जार्ज जॉन को कांके स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। चयन समिति की अनुशंसा तथा राज्यपाल डा. सैयद अहमद की स्वीकृति के बाद राजभवन सचिवालय ने सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी। जार्ज जॉन केंद्र सरकार के इंडियन कौंसिल फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च (आइसीएआर) के प्रमु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

डैम लबालब, नहीं होगा जल संकट

रांची : रांची एवं आसपास के इलाकों में लगातार हुई अच्छी वर्षा की से राजधानी के तीनों डैम लबालब भर गए हैं। एक वर्ष तक शहर में पानी का संकट नहीं होगा। गर्मी के दिनों में भी पानी की आपूर्ति सामान्य रहेगी। रुक्का, हटिया और गोंदा डैम पूरी तरह भर चुके हैं। रुक्का डैम में तो 19.32 फीट पानी जमा हो चुका है। हटिया डैम में 27 फीट पानी है। कार्यपालक अभियंता अरुण सिंह के अनुसार डैम में भरपूर पानी जमा हो चुका है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

स्वच्छता अभियान से जुड़ेंगे केंद्रीय संस्थान

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 2 अक्टूबर से राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन अभियान शुरू हो रहा है। वर्ष 2019 तक पूरे देश को स्वच्छ बनाने का लक्ष्य है। अभियान से राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्रीय कार्यालयों को भी जोड़ा गया है। केंद्र सरकार के सभी विभाग अपने-अपने क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाएंगे। इस बाबत केंद्र सरकार ने सभी विभागों को निर्देश जारी किए हैं। 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर सरकारी क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

सीने पर 51 कलश रख मां की उपासना करेंगे रक्तांबरजी महाराज

ओरमांझी : मा दुर्गा की उपासना सभी कोई अपने-अपने ढंग से करता है। इस बार ओरमाझी में वैष्णव देवी से आए हुए परम पूज्य रक्ताबंरजी महाराज अपने सीने पर 51 कलश रखकर नौ दिन तक मा की उपासना करेंगे। रक्ताबंरजी महाराज ने बताया कि 51 शक्ति पीठ के नाम से पहली पूजा गुरुवार को इक्यावन कलश की स्थापना महाराज की छाती पर होगी, जो नवमी तक रहेगा। इस दरम्यान वे उपवास में रहेंगे। इसके लिए उच्च विधालय ओरमाझी के मैदान मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री से मिले अंतरराष्ट्रीय मसीही प्रचारक

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर अंतरराष्ट्रीय मसीही प्रचारक और 'यीशु बुलाता है' संस्था के डॉ. पॉल दिनाकरण ने सोमवार की शाम मुलाकात की। 15 मिनट तक वार्ता हुई। गरीबों के वित्तीय संसाधनों में बढ़ोतरी, सामाजिक बुराइयों पर काबू पाने के लिए और पानी की समस्याओं को हल करने के प्रयासों के बीच सभी देशों में शांति लाने पर चर्चा हुई। इससे पूर्व अक्टूबर 2013 में भी डॉ.पॉल ने मोदी से मुलाकात क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

कामगारों की समस्याओं पर चर्चा

डकरा : जनता मजदूर संघ व केडीएच परियोजना प्रबंधन की एजेंडा बैठक मंगलवार को केडीएच परियोजना कार्यालय में हुई। इसमें कामगारों की समस्याओं पर चर्चा की गई। बैठक में असैनिक विभाग की समस्याएं, आवास की मरम्मत, आवास की गुणवत्ता, क्वार्टर की तार पेंटिंग, वेलफेयर फंड का सही उपयोग, पीने के पानी की समुचित व्यवस्था, ईएंडएम विभाग में कुलिंग मशीन लगाना, बिजली की व्यवस्था में सुधार, स्कूल बस की मरम्मत, एक नई बस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

रिकार्ड रूम का कर्मी रिश्वत लेते धराया

रांची : रांची के समाहरणालय के रिकार्ड रूम का कर्मचारी शशि कुमार को निगरानी ब्यूरो की टीम ने मंगलवार को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया। उस पर खतियान की कॉपी निकालने के एवज में ओरमांझी के चंद्रा चनघटिया निवासी राम किशुन महतो से तीन हजार रुपये रिश्वत मांगने का आरोप है। टीम ने उसे 2500 रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा। उसे मंगलवार को ही जेल भेज दिया गया। निगरानी ब्यूरो को ओरमांझी के राम किशुन महतो ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

जागृति विहार ने लगाया निश्शुल्क चिकित्सा शिविर

खलारी : मैक्लुस्कीगंज स्थित गैर सरकारी संस्थान जागृति विहार द्वारा स्थानीय डॉन बॉस्को एकेडमी में निश्शुल्क चिकित्सा शिविर लगाकर बच्चों की जाच की गई। शिविर में 300 बच्चों के नाक, कान, गला एवं त्वचा की जाच की गई। बच्चों को मुफ्त दवाएं भी दी गईं। शिविर में अजंता फार्मा ने भी सहयोग किया। शिविर में सहयोग करने वालों में अमित कुमार, राजेश प्रसाद, संजीव कुमार, अभिमन्यु गिरि, पारसनाथ सिंह, सुशील तिवारी आदि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

एचइसी मुख्यालय के आसपास निषेधाज्ञा लागू

रांची : एचइसी मुख्यालय और झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के एक किलोमीटर की परिधि में एसडीओ ने निषेधाज्ञा लागू कर दी है। 22 सितंबर से एक नंवबर तक यह लागू रहेगी। वहां विभिन्न राजनैतिक पार्टियों तथा सरकारी संगठन अपनी मांगों के समर्थन में धरना, प्रदर्शन और घेराव का कार्यक्रम करते हैं, जिससे विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है। निषेधाज्ञा में उक्त क्षेत्र में पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों का एक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

खलारी में लगातार तीसरे दिन लूट

खलारी : खलारी थानाक्षेत्र के डकरा जीएम ऑफिस के पीछे की कॉलोनी में सोमवार की रात महिला सीसीएलकर्मी सरिता देवी के घर एक गिरोह ने 20 हजार के जेवरात सहित दो मोबाइल लूट लिया। दो दिनों से क्षेत्र में हो रही लूट की घटनाओं की तरह ही यहा भी लुटरे दरवाजा तोड़कर घर में घुसे। इसके बाद घर के सदस्यों को हथियार के बल पर कब्जे में ले लिया। हथियार का भय दिखाकर घरवालों से जेवरात तथा नगदी की माग की। भयभीत घर के लोगों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

मुआवजे की मांग पर बंद की खदान

खलारी : जेहलीटाड़ विश्रामपुर के रैयत दुलार गंझू के परिजनों ने जमीन के मुआवजे तथा नौकरी की माग को लेकर केडीएच खदान को अनिश्चितकाल के लिए बंद करा दिया। मंगलवार की सुबह दुलार गंझू के परिजन जेहलीटाड़ खदान पहुंचे और खदान में काम रहे कामगारों को काम करने से मना कर दिया। ऑपरेटरों ने अपनी मशीनें खड़ी कर दीं। दुलार गंझू के बेटे दामोदर गंझू का कहना है कि मेरे पूर्वजों की जमीन पर गलत तरीके से दूसरे लोगों को न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

केनरा बैंक की 122वीं शाखा खुली

रांची : केनरा बैंक की 122वीं शाखा बिरसा चौक के निकट मंगलवार को खोली गई। पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव के. विद्यासागर ने इसकी शुरुआत की। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बैंक ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचे। जरूरतमंद लोगों के खाते खोले जाएं। केनरा बैंक के उपमहाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने कहा, बैंक में ग्राहकों के लिए सभी वित्तीय समाधान उपलब्ध हैं। समाज के सभी वगरें के लिए जीवन बीम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

पूजा पंडालों के लिए विद्युत दर तय

रांची : दुर्गापूजा के दौरान रांची के सभी पंडाल समितियों को ऊर्जा निगम की ओर से अस्थायी विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। इसके बदले यूनिट के हिसाब से शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। इसमें एनर्जी चार्ज, फिक्स चार्ज, इलेक्ट्रिक ड्यूटी चार्ज, विखंडन चार्ज व आवेदन शुल्क भी शामिल होगा। पंडाल समितियों को इसके लिए अपने नजदीक के विद्युत एसडीओ व डिवीजन के कार्यपालक अभियंता कार्यालय में आवेदन देना होगा। वहीं से हर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

केबल चोरी होने से चरमराई बीएसएनएल की मोबाइल सेवा

खलारी : पहाड़ी मंदिर खलारी परिसर में स्थित बीएसएनएल का मोबाइल टावर विगत 15 दिनों से ठप है। टावर में लगा केबल अज्ञात चोर द्वारा काट दिए जाने के बाद से यह स्थिति बनी हुई है। विभाग के कर्मचारी ने बताया कि चोरों ने केबल काट दिया है, लेकिन ले जाने में असफल रहे हैं। कटा केबल अभी तक जोड़ा नहीं गया है। खलारी का एक टावर ठप हो जाने से मोबाइल सेवा चरमरा गई है। उपभोक्ता परेशान हैं। वहीं, एक वर्ष पूर्व इसी मोबाइ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

एलआइसी के एसडीएम पहुंचे खलारी

खलारी : भारतीय जीवन बीमा निगम के सीनियर डिवीजनल मैनेजर सीबी रमण ने मंगलवार को खलारी स्थित सेटेलाइट ब्राच का दौरा किया। एसडीएम ने अभिकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बजट सत्र 2014-15 में वित्त मंत्री ने 60 वर्ष के ऊपर के लोगों के लिए बीमा योजना की घोषणा की है। उसी के तहत वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि बुजुगरें के लिए यह बीमा अच्छा है। इसके अलावा अन्य पॉलिसियों की भी जान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

यौन शोषण का आरोपी बरी

रांची : महिला फास्ट ट्रैक कोर्ट के विशेष न्यायाधीश रीता मिश्र की अदालत ने नाबालिग के साथ यौन शोषण के आरोपी शत्रुघ्न महतो को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया। उसके खिलाफ अक्टूबर 2013 में लापुंग थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ------ सिविल कोर्ट में आज महालया की छुट्टी रांची : महालया को लेकर बुधवार को सिविल कोर्ट में छुट्टी की घोषणा की गई है। कोर्ट गुरुवार को प्रत्येक दिन की तरह 10:30 बजे खुले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

धूमधाम से मना कॉलेज का स्थापना दिवस

चान्हो : वीर बुधु भगत इंटर कॉलेज चान्हो का सातवा स्थापना दिवस मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर माडर विधायक बंधु तिर्की बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे। उन्होंने कॉलेज के छात्र-छात्राओं का लक्ष्य का निर्धारण कर पढ़ाई करने की सलाह दी। तिर्की ने कहा कि यहा जल्द ही व्यवसायिक पाठ्यक्रम के अलावा बीए की पढ़ाई भी शुरू कराई जाएगी। समारोह मे छात्र-छात्राओ ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Tuesday 23 09 2014

24°c
यह भी देखें