Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

महेंद्र सिंह के सपने को साकार करेगा माले

रांची : भाकपा माले ने महेंद्र सिंह के 10वें शहादत-संकल्प दिवस पर शुक्रवार को अल्बर्ट एक्का चैक पर संकल्प सभा की। उनके सपनों को साकार करने का संकल्प लिया गया। 15 सूत्री जनमुद्दों का स्मार पत्र झारखंड की रघुवर सरकार के नाम प्रेषित किया गया। माले कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय से अल्बर्ट एक्का चौक तक नारा लगाते हुए मार्च किया। महेंद्र सिंह तुम जिंदा हो-जनता के अरमानों में, साप्रदायिक उन्माद और क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 08:22 PM (IST)
        

'समाज से असमानता खत्म करना जरूरी'

रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा है कि समाज से असमानता खत्म करना जरूरी है। यह बड़ी चुनौती है। असमानता की वजह से कई समस्याएं हो रही हैं। जो वादे किए जाएं वह पूरे हो, क्योंकि लोग वादे पर विश्वास करते हैं। वह गुरुवार को वादा न तोड़ो अभियान एक्शन 2015 के शुरुआत के मौके पर बोल रहे थे। आसमान में रंगबिरंगे बैलून उड़ाकर उन्होंने अभियान की शुरुआत की। यह अभियान स्वंयसेवी संगठन वादा न तोड़ो, सेव द चिल्ड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 04:05 AM (IST)
        

डीएसई कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन

रांची : जिले के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा की जा रही अनियमितता के खिलाफ गुरुवार को झारखंड छात्र संघ के प्रतिनिधियों ने समाहरणालय स्थित जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के समक्ष जमकर प्रदर्शन किया। प्रतिनिधियों ने स्कूल भवन निर्माण, शौचालय निर्माण, चारदीवारी निर्माण, मध्याह्न भोजन, पोशाक वितरण, छात्रवृत्ति वितरण में घोटाले व अनियमितताओं की जांच करने व अनियमितता में शामिल बीआरपी, सीआरपी, बी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 04:05 AM (IST)
        

कल्याण मंत्री को राज्य हज समिति ने सौंपा ज्ञापन

रांची : झारखंड राज्य हज समिति का एक प्रतिनिधिमंडल मंजूर अहमद अंसारी के नेतृत्व में शनिवार को अल्पसंख्यक व समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी से मुलाकात की। कडरू स्थित हज हाउस के निर्माण के अवलोकन के संबंध में मंत्री को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि झारखंड सरकार द्वारा हज हाउस का निर्माण भवन निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण द्वारा सूचित किया गया है कि मई तक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 05:38 AM (IST)
        

बेहतर नीतियों से ही होगा विकास

रांची : उद्योग के क्षेत्र में विकास न होने का एक बड़ा कारण है जमीन का न मिलना। कई एमओयू तो पहले भी हुए, लेकिन अभी तक उन्हें जमीन पर नहीं उतारा जा सका। हमें प्रदेश के विकास के लिए उद्योग को आगे बढ़ाना होगा। इसके लिए जमीन उपलब्ध करवाई जाए। बेहतर योजनाएं बनाई जाएं। समस्याएं समाप्त हों। प्रदेश में एक बेहतर माहौल बने। तब जाकर विकसित झारखंड का सपना पूरा हो सकेगा। यह बातें चेंबर भवन में शनिवार को झारखं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 05:37 AM (IST)
        

झारखंड की माटी के सपूत थे शाहदेव

रांची : न्यायमूर्ति एलपीएन शाहदेव की पुण्यतिथि शनिवार को मनाई गई। इस अवसर पर कांके रोड स्थित न्यायमूर्ति एलपीएन चौक पर श्रद्धांजलि सह माल्यार्पण कार्यक्रम हुआ। न्यायमूर्ति की पत्नी प्रभा शाहदेव ने श्रद्धांजलि दी। मुख्य अतिथि नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि न्यायमूर्ति झारखंड की माटी के सपूत थे। अलग राज्य गठन में उनका अहम योगदान था। मंत्री ने झारखंड के युवाओं से अपील की कि न्यायमूर्ति ने जिस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 01:40 AM (IST)
        

इंदिरा आवास का एक्शन प्लान बनाने का निर्देश

रांची : उपायुक्त विनय कुमार चौबे ने शनिवार को इंदिरा आवास योजना के तहत एक्शन प्लान तैयार करने और खर्च बढ़ाने का निर्देश दिया। ऑनलाइन दाखिल खारिज का कार्य नामकुम, शहरी क्षेत्र काके, रातू एवं ओरमाझी प्रखंड में 15 जनवरी पूरा करने को कहा गया। यह निर्देश उन्होंने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक में शामिल पदाधिकारियों को दिए। जनवितरण प्रणाली को ऑनलाइन करने के लिए नगड़ी प्रखंड को 12 जनवर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 01:40 AM (IST)
        

21 से अनिश्चितकालीन हडताल पर रहेंगे बिजलीकर्मी

रांची : कोकर स्थित संघ भवन में शुक्रवार को झारखंड राज्य विद्युत बोर्ड तकनीकी प्रशिक्षु संघ की बैठक हुई। अनुबंध कर्मियों को नियमित नहीं किए जाने को लेकर झारखंड राज्य ऊर्जा विकास निगम प्रबंधन पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया गया। निर्णय लिया गया कि यदि अविलंब नियमितीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं होती है तो 21 जनवरी से सभी कर्मी बेमियादी हड़ताल पर चले जाएंगे। 20 तारीख को निगम मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जाएग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 09 Jan 2015 08:49 PM (IST)
        

स्थानीय नीति लागू होने के बाद हों नियुक्तियां

रांची : माले विधायक राज कुमार यादव ने कहा कि राज्य में जो भी नियुक्ति होनी है, स्थानीय नीति लागू किए बिना न हो। स्थानीय नीति लागू नहीं होने के कारण यहां के लोगों को चतुर्थ श्रेणी में भी नौकरी के लिए पापड़ बेलने पड़ते हैं। सरकार यदि ऐसे संवेदनशील मुद्दे को दरकिनार कर नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ करेगी तो राज्य में असंतोष पनपेगा। यादव शुक्रवार को माले के पार्टी कार्यालय में प्रेस से बातचीत कर रहे थे। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 09 Jan 2015 08:22 PM (IST)
        

निगम बोर्ड की बैठक 12 को

रांची : नगर निगम बोर्ड की बैठक 12 जनवरी को निगम सभागार में होगी। महापौर आशा लकड़ा ने यह जानकारी दी। बताया कि मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी व अपर नगर आयुक्त को लोकायुक्त के समक्ष अब 13 जनवरी को प्रस्तुत होना है। इसलिए बैठक 12 को होगी। बोर्ड की बैठक 10 जनवरी को होनी थी, लेकिन महापौर ने उस दिन अपनी अनुपस्थिति के मद्देनजर बैठक की तिथि बढ़ाने का आदेश सीईओ को दिया है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 09 Jan 2015 08:08 PM (IST)
        

महिलाओं का जीवन दर्शन बनीं दर्शना

रांची : एमबीए कर रही सुरभि को दो कंपनियों से बुलावा आया। सुखमणि के मां-बाप उसके ब्याह की सोच रहे थे, अब वह पढ़ रही है। इन लड़कियों के उत्साह और हौसले के पीछे खड़ी हैं दर्शना गोपा मिंज। आधी आबादी को सशक्त करने की मुहिम में जी-जान से जुटी हुईं। दर्शना महिलाओं का जैसे जीवन दर्शन बन चुकी हैं। माता-पिता दोनों प्रोफेसर हैं, शैक्षणिक पृष्ठभूमि है। दर्शना के आदर्श ऐसे कि लंदन से कहीं अधिक गांव की मिट्टी प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 08 Jan 2015 05:53 AM (IST)
        

ओबामा का होगा राष्ट्रव्यापी विरोध : वृंदा

रांची : माकपा की पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात ने कहा कि 24 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति का विरोध पूरे देश स्तर पर किया जाएगा। यह पहली बार है, जब देश में जनवाद का सबसे बड़ा विरोधी अमेरिकी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किए गए हैं। इनका पुरजोर विरोध किया जाएगा। इस मुद्दे पर सभी वामदल एकजुट हैं। वृंदा रांची में चुनाव की समीक्षा करने आई थीं। समीक्षा के बाद वह मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत कर रह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 07 Jan 2015 04:19 AM (IST)
        

पांच दिनों की हड़ताल से थमेगी कोल इंडिया की रफ्तार

रांची : एक बार फिर कोल इंडिया की रफ्तार थम जाएगी। इसकी शुरुआत आगामी छह जनवरी से होनेवाली है। कोयला उद्योग में विनिवेश व निजीकरण आदि के विरोध में श्रमिक संगठनों ने छह से दस जनवरी तक यानी पांच दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। इससे सीआइएल के उत्पादन व प्रेषण की रफ्तार थम जाएगी। पांचों श्रमिक संगठनों के हड़ताल में शामिल होने की संभावना है। पांच दिनों की हड़ताल से कोल इंडिया को प्रतिदिन 150 करोड़ के हिसाब स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 05 Jan 2015 05:35 AM (IST)
        

हार से बौखला गए हैं दिनेशानंद : झामुमो

रांची : बहरागोड़ा में झामुमो और भाजपा के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। नवनिर्वाचित विधायक कुणाल षाडंगी के विजय जुलूस के दौरान एक बालक की हुई मौत का मामला राजनीतिक रंग लेता जा रहा है। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी ने इसके लिए झामुमो पर निशाना साधा है तो विधायक कुणाल षाडंगी ने पूरे प्रकरण को दुखद बताया है। नसीहत दी है कि भाजपा हार की खीज उनपर न उतारे। लाश पर राजनीति करना ठीक नहीं ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 05 Jan 2015 05:35 AM (IST)
        

पुलिस और निगरानी में आइपीएस के कई पद रिक्त

रांची : पुलिस महकमा और निगरानी ब्यूरो में वरिष्ठ अधिकारियों के कई पद रिक्त हैं। इसका असर सीधे तौर पर देखा जा रहा है। कई अफसरों की प्रोन्नति भी इस माह होने की संभावना है। बावजूद इसके रिक्तियां भर पाना आसान नहीं होगा। जिन अफसरों की प्रोन्नति होनी है इनमें आइजी रैंक के एक और एसपी रैंक के दो अफसरों पर कोयले से जुड़े मामले में जांच चल रही है। अंतर बस इतना है कि उनके खिलाफ निगरानी ब्यूरो में नामजद कांड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 05 Jan 2015 05:35 AM (IST)
        

नौ महीने में नौ कोस भी नहीं चला मनरेगा

रांची : चालू वित्तीय वर्ष के नौ महीने में मनरेगा नौ कोस भी नहीं चल सका। साल में कम से कम 100 दिनों के रोजगार की गारंटी देने वाले इस कानून का लाभ निबंधित जॉबकार्डधारियों में से एक फीसद को भी नहीं मिल सका है। 2008-09 में जहां 50 से 55 फीसद ग्रामीण रोजगार की मांग किया करते थे, अब उनकी संख्या 25-30 फीसद पर खिसक आई है। झारखंड में मनरेगा की बदहाली की यह दास्तान है। राज्य में मनरेगा के तहत 37 लाख 72, 48... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 05 Jan 2015 01:50 AM (IST)
        

एक माह में सुधर जाएं, नहीं तो सुधार दूंगा

रांची : राज्य के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के तल्ख तेवर का साक्षी बने निगम के जनप्रतिनिधि, कर्मचारी व पदाधिकारी। रांची नगर निगम कर्मचारी संघ की ओर से शनिवार को निगम सभागार में आयोजित स्वागत समारोह में सीपी सिंह ने स्पष्ट शब्दों में कहा, यह बात कान में नहीं आनी चाहिए कि मृत्यु व जन्म प्रमाणपत्र सहित अन्य काम के लिए लोग दौड़ रहे हैं और उनसे रुपये की मांग की जा रही है। इन हरकतों से बाज आने के लिए एक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 04 Jan 2015 04:28 AM (IST)
        

तसर उत्पादन बढ़ाने में लगेंगे पांच महकमे

रांची : देश में तसर सिल्क की बढ़ती मांग को देखते हुए झारखंड सरकार ने इसका उत्पादन बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की है। पांच विभागों को मिलकर काम करने का निर्देश दिया गया है ताकि तसर उत्पादन बढ़ाया जा सके। राज्य सरकार की मंशा अगले पांच सालों में दस लाख लोगों को तसर के माध्यम से रोजगार से जोड़ने की है। ग्रामीण विकास, वन, कल्याण, कृषि और उद्योग विभाग समेकित रूप से तसर उत्पादन बढ़ाने की दिशा में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 04 Jan 2015 01:58 AM (IST)
        

देवघर ग्लाइडर दुर्घटना में पायलट और कंपनी के भूमिका की होगी जांच

रांची : देवघर एयर स्ट्रिप पर सात अगस्त 2013 को हुए मोटर ग्लाइडर दुर्घटना मामले में अब मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती ने भी राज्य सरकार के पायलट और मेंटेनेंस करने वाली कंपनी की भूमिका की जांच कराने की बात कही है। शनिवार को प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि मामले में डीजीसीए की रिपोर्ट मिली है। इसमें लॉग बुक को लेकर ग्लाइडर मेंटेनेंस करने वाली कंपनी और राज्य सरकार के पायलट की चूक बताई गई है। इस मामले में व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 04 Jan 2015 01:58 AM (IST)
        

झारखंड में तृणमूल का खेल खत्म, बंधु का इस्तीफा

रांची : लोकसभा चुनाव के समय तृणमूल कांग्रेस को झारखंड में जितने ही जोश-खरोश से लांच किया गया था, विधानसभा चुनाव में वह देखते ही देखते फुस्स हो गई। इसकी अंतिम परिणति शनिवार को प्रदेश अध्यक्ष बंधु तिर्की के इस्तीफे के रूप में सामने आई। अब झारखंड में टीएमसी नेता विहीन हो गई है। चुनाव में खुद की हार के लिए बंधु ने कहा कि टीएमसी के चुनाव चिह्न जोड़ा फूल ने लुटिया डुबो दी। वोटरों को भ्रम हुआ, जिसका तत्का... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 04 Jan 2015 01:58 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Wednesday 28 01 2015

22°c
यह भी देखें