1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

छिटपुट बारिश की संभावना

रांची : छत्तीसगढ़ से ओडिशा के समुद्र तट तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। इससे आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। हालांकि सिस्टम काफी कमजोर है, जिसके कारण छिटपुट स्थलों पर ही हल्की बारिश की संभावना है। इधर झारखंड के कुछ स्थलों पर हीटवेव और थंडर स्क्वायल लाइन को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी उपेंद्र श्रीवास्तव ने बत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 09:16 PM (IST)
        

कांके डैम को संवारने की पहल

रांची : सरकार ने एक बार फिर कांके डैम को संवारने की दिशा में पहल शुरू कर दी है। सरकार के आदेश पर निगम की टीम शनिवार को डैम का मुआयना करने अपर नगर आयुक्त ओमप्रकाश साह व अधीक्षण अभियंता विजय भगत ने डैम का निरीक्षण किया। पता चला कि कांके रोड की नाली का पानी डैम में जा रहा है। स्थानीय लोगों ने डैम के किनारे की जमीन पर अतिक्रमण कर घर बना लिया है। बरसात में कांके रोड के मोहल्लों का गंदा पानी नाले से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 07:51 PM (IST)
        

बेड़ो से पकड़ाया इंडियन टाइगर आर्मी का अपराधी

रांची : रांची पुलिस ने गुमला पुलिस के सहयोग से बेड़ो के ईटा गांव से इंडियन टाइगर आर्मी के एक सक्रिय अपराधी सुनील मुंडा उर्फ नाड़ा को गिरफ्तार किया है। वह ईटा गांव का निवासी है। छापेमारी के दौरान उसके चार अन्य साथी भागने में सफल रहे। पुलिस ने मौके से दो देसी राइफल व दो कारतूस लगी एक मैगजीन बरामद की है। ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि सिसई भरनो थाना कांड संख्या 142/15 में 28 मई को ईटा चिंदरी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 07:49 PM (IST)
        

हुसैनाबाद के बालू घाटों की नीलामी पर रोक से हाईकोर्ट का इन्कार

राची : हाईकोर्ट की ग्रीष्मकालीन बेंच ने पलामू के हुसैनाबाद अंचल के बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। न्यायमूर्ति रत्नाकर भेंगरा की बेंच में द मिल्स स्टोर कंपनी-मुंबई ने तीन याचिकाएं दायर कर उक्त अंचल के लिए प्रारंभ की गई नीलामी प्रक्रिया पर रोक लगाने की माग की थी। याचिका में कहा गया था कि पिछली निविदा में बालू घाटों की नीलामी उसको मिली थी। शर्तो के अनुसार साठ दिनों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:30 AM (IST)
        

वेतन मद में ही खर्च हो अनुदान की राशि

रांची : झारखंड इंटर कालेज शिक्षक संघ ने कालेजों व स्कूलों को राज्य सरकार द्वारा अनुदान मद में मिलने वाली राशि का उपयोग केवल शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन मद में खर्च किए जाने की मांग की है। मानव संसाधन विकास विभाग ने अनुदान के ड्राफ्ट के साथ कालेजों को जो पत्र भेजा है, उसमें इस बार भी कालेजों को चालीस हजार तथा स्कूलों को बीस हजार रुपये आधारभूत संरचना में खर्च करने की स्वीकृति दी गई है। स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:28 AM (IST)
        

संविदा पर बहाल होंगे पोषाहार विशेषज्ञ

रांची : मुख्य सचिव राजीव गौबा ने एनीमिया से जूझ रही राज्य की 67 फीसद महिलाओं को पोषाहार संबंधी जानकारी देने के लिए संविदा पर पोषाहार विशेषज्ञों को नियुक्त करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को समाज कल्याण विभाग से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने बिना किसी व्यवधान के जून महीने में विटामिन ए की खुराक की आपूर्ति एनीमिया ग्रस्त महिलाओं के बीच करने की बात कही। खासतौर पर उन्होंने राज्य क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:28 AM (IST)
        

लैंड बैंक बनाने की मियाद 30 जून तक

रांची : निवेशकों और अन्य योजनाओं के लिए अनुकूल माहौल बनाने में जुटी सरकार ने आड़े आ रही समस्या के समाधान की दिशा में पहल की है। सरकार ने जिलों में लैंड बैंक के लिए तीस जून की मियाद तय कर दी है। मुख्य सचिव राजीव गौबा ने शुक्रवार को इस बाबत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को स्पष्ट दिशा निर्देश दिया। उन्होंने लैंड बैंक की तमाम जानकारियां एक जगह संकलित करने का निर्देश दिया ताकि जरूरत के समय इधर-उधर भटकना ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:27 AM (IST)
        

वज्रपात की पूर्व सूचना देगी आठ करोड़ की मशीन

रांची : राज्य में वज्रपात से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए झारखंड सरकार लगभग आठ करोड़ रुपये की लागत वाली मशीन लगाएगी। यह मशीन वज्रपात की पूर्व जानकारी देने में सक्षम होगी। सकार ने इस बाबत केंद्र सरकार से संपर्क साधा है। इसी तरह राज्य की आपदा प्रबंधन टीम को सशक्त करने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने झारखंड सरकार से 300 होमगार्ड की मांग की है। आपदा प्रबंधन मंत्री सीपी सिंह के अनुसार झारखंड के कई ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:26 AM (IST)
        

देश भर की जल संरचनाओं का हो सीमांकन : राजेंद्र सिंह

रांची : जल पुरुष राजेंद्र सिंह ने देश भर की जल संरचनाओं के सीमांकन और पंजीकरण की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि यदि यह संभव हो सका तो भारत दोबारा नदियों का देश बन सकेगा। वे शुक्रवार को युगांतर भारती के राष्ट्रीय पर्यावरणीय महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। राजेंद्र सिंह ने कहा कि भारत में दो तिहाई नदियां सूख गई हैं। आज देश में कोई भी ऐसी नदी नहीं है जिसका जल आचमन करने योग्य हो। भू-गर्भ भंडार दो त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:25 AM (IST)
        

बीज घोटाले के आरोपी गाड़ोदिया की जमानत याचिका खारिज

रांची : बीज घोटाले के आरोपी आपूर्तिकर्ता दिलीप गाड़ोदिया को जमानत नहीं मिली। निगरानी के विशेष न्यायाधीश मो शाकिर की अदालत ने शुक्रवार को जमानत याचिका खारिज कर दी। गाड़ोदिया ने बुधवार को कोर्ट में आत्मसमर्पण कर जमानत याचिका दाखिल की थी। वर्तमान में वह बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद हैं। उनके खिलाफ तत्कालीन कृषि मंत्री नलिन सोरेन के नाम पर फर्जी पत्र तैयार कर कृषि संयंत्र व बीज की आपूर्ति करने का आ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:23 AM (IST)
        

मेदिनीनगर बनेगा राज्य का पांचवां नगर निगम

विनोद श्रीवास्तव, रांची : मेदिनीनगर झारखंड का पांचवां नगर निगम बनेगा। वर्तमान में रांची, धनबाद, देवघर और चास को यह दर्जा प्राप्त है। सामान्य तौर पर नगर निगम कहलाने के लिए किसी भी शहर की आबादी डेढ़ लाख से अधिक होनी चाहिए। वर्तमान मेदिनीनगर नगर परिषद की आबादी 78,396 है। डेढ़ लाख की आबादी की बाध्यता को पूरी करने के लिए क्षेत्र के नीमिया, बारालोटा, रेड़मा और सूदना पंचायत को मेदिनीनगर का हिस्सा बनाया जा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:22 AM (IST)
        

बीज का बकाया, करेगा कई का सफाया

श्याम किशोर चौबे, रांची : किसानों को साधन-सुविधा उपलब्ध कराने के नाम पर घपले-घोटालों के लिए कुख्यात कृषि महकमे में इन दिनों हड़कंप मचा हुआ है। पूर्व के वर्षो में किसानों को अपेक्षाकृत कम कीमत पर उत्तम बीज उपलब्ध कराने के नाम पर विभिन्न कंपनियों से की गई खरीद का चला आ रहा बकाया नया सिरदर्द है। यह रकम तकरीबन चौदह करोड़ रुपए है। इस बकाए के सिलसिले में पूरी प्रक्रिया की फाइल खंगालने का आदेश जारी हुआ है।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:20 AM (IST)
        

235 पुलिस अवर निरीक्षकों का तबादला

रांची : मुख्यमंत्री के आदेश के बाद तीन साल से ज्यादा समय से विभिन्न जिलों में पदस्थापित 235 पुलिस अवर निरीक्षकों का तबादला राज्य पुलिस स्थापना पर्षद में लिए गए निर्णय के तहत किया गया है। इसके कारण रांची के लोअर बाजार, बरियातू सहित कई थानों के थानेदार बदल गए हैं। इसमें विशेष, शाखा, सीआइडी, झारखंड जगुआर में पदस्थापित पुलिस अवर निरीक्षकों को जिलों में भेजा गया है। इसके अलावा जिलों में पदस्थापित पुलिस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:18 AM (IST)
        

श्रम कानूनों में संशोधन की तैयारी

रांची : राज्य सरकार राज्य में लागू कई श्रम कानूनों में संशोधन की तैयारी कर रही है। वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुछ कानूनों में जहां आंशिक संशोधन किए जा रहे हैं, वहीं कुछ में नए प्रावधान जोड़े जा रहे हैं। इसका ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है। कैबिनेट की स्वीकृति के बाद विधानसभा के अगले सत्र में संशोधन विधेयक पटल पर रखे जा सकते हैं। राज्य में लागू झारखंड दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 01:17 AM (IST)
        

बाल सुधार गृह में था दुष्कर्म का बालिग आरोपी

रांची : दुष्कर्म का आरोपी मो. नौशाद उम्र से संबंधित फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर बाल सुधार गृह में रह रहा था। इसका खुलासा पीड़िता के पिता द्वारा कोर्ट में दाखिल आवेदन पर सुनवाई के दौरान हुआ। इसके बाद अदालत ने आरोपी को बाल सुधार गृह से बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा भेजने का आदेश दिया। उल्लेखनीय है कि नौशाद ने डोरंडा थाना क्षेत्र की की नौ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म किया था। इसे लेकर पीड़िता के पिता ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 08:07 PM (IST)
        

नगर निगम के डिप्टी सीईओ के खिलाफ वारंट

रांची : अपै्रल 2013 के मेयर चुनाव को लेकर लालपुर के सिटी पैलेस से 21.90 लाख रुपये बरामदगी मामले में गवाह तत्कालीन सहायक निर्वाची पदाधिकारी (वर्तमान नगर निगम के डिप्टी सीईओ) ज्ञानेंद्र कुमार व जितेंद्र सिंह के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। निगरानी के विशेष न्यायाधीश मोहम्मद शाकिर की अदालत से बार-बार समन के बाद भी दोनों गवाही के लिए कोर्ट नहीं पहुंच रहे थे। उल्लेखनीय है कि राजधानी में पदस्थापित हो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:11 PM (IST)
        

विदेशी हथियार बरामदगी में पूरक आरोप पत्र

रांची : हजारीबाग स्थित चौपारण के सिलोधर जंगल से बरामद विदेशी हथियार के मामले में नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) ने पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है। एनआइए के विशेष न्यायाधीश एवी सिंह की अदालत में मामले के आरोपी अनिल कुमार यादव, प्रफुल्ल मालाकार व मंटू शर्मा के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया। पुलिस ने क्षेत्र के सिलोधर जंगल से पटना एवं इमामगंज निवासी दो लोगों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से विदेशी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:04 PM (IST)
        

सरदार सरजीत सिंह का निधन

रांची : आदिवासी क्षेत्र में सामाजिक विकास के प्रणेता माने जाने वाले सप्तर्षि संस्थान के संस्थापक सरदार सरजीत सिंह का बुधवार की रात आकस्मिक निधन हो गया। गुरुवार को हरमू मुक्तिधाम में उनका अंतिम संस्कार किया गया। वे कुछ समय से ब्रेन मलेरिया से पीड़ित थे। झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों, खासकर सिमडेगा में उन्होंने आदिवासियों के हक-हकूक, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। 58 वर्षी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 07:18 PM (IST)
        

कुरमी विकास मोर्चा का बंद बेअसर

रांची : कुरमी विकास मोर्चा की गुरुवार की झारखंड बंदी का रांची में कोई खास असर नहीं देखा गया। सुबह बंद का थोड़ा असर दिखा, लेकिन चढ़ती धूप के साथ असर गायब होता गया और फिर शहर की दुकानें धीरे-धीरे खुलने लगीं। कुछेक दुकानें ही बंद रहीं। प्रशासन ने भी रांची में धारा 144 लगा रखी थी। अल्बर्ट एक्का चौक पर बंद समर्थक कुछ देर तक जरूर सक्रिय रहे। इसके बाद डोरंडा, अरगोड़ा चौक, रातू रोड, कचहरी चौक एवं अल्बर्ट ए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 07:16 PM (IST)
        

उखड़े पेड़, पानी-पानी हुई राजधानी

रांची : बुधवार को दोपहर बाद राजधानी में आंधी-बारिश ने भारी तबाही मचाई। एक बच्ची की तो मौत ही हो गई। पेड़ भी गिरे। बिजली के तार टूटे। इसके चलते वाहनों व घरों का काफी नुकसान हुआ है। बहू बाजार स्थित मोदी स्कूल, बिशप हाउस स्थित रोड पर, रेलवे कोर्ट सहित शहर में कई स्थानों पर बड़े-बड़े पुराने पेड़ ऐसे गिरे, जैसे उनमें जान ही न हो। मेन रोड स्थित राज मेडिकल स्टोर की छत उड़ गई। सुजाता चौक के समीप एक बड़ी होर्ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 05:08 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India

33°c
यह भी देखें