1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

लोकतंत्र की मर्यादा के अनुरूप रहे सदस्यों का आचरण : राज्यपाल

रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने विधानसभा सदस्यों को लोकतंत्र की मर्यादा के अनुरूप आचरण करने की नसीहत दी है। विधानसभा सदस्यों की क्षमता संव‌र्द्धन पर आयोजित कार्यशाला में राज्यपाल ने कहा कि सदस्यों को विरोध का अधिकार है लेकिन विरोध ऐसा न हो कि इससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंचे। राज्यपाल ने कहा कि संसदीय व्यवस्था के तहत विधानसभा का प्रत्येक सदस्य जनता के प्रति जवाबदेह होता है चाहे वह सत्ता पक्ष क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 02:04 AM (IST)
        

जन प्रतिनिधि तय करें, पैसा बटोरने आये हैं या सेवा देने

रांची : जन प्रतिनिधियों की छवि जनता के बीच तबतक नहीं सुधरेगी, जबतक कि उनके बीच राजनीति में आने का स्पष्ट सोच न हो। अब यह उन्हें तय करना है कि कम समय में अधिक से अधिक पैसा बटोरने और सत्ता सुख के निमित्त उन्होंने राजनीति में कदम रखा है अथवा सेवा भावना से। अगर पैसे की राजनीति करनी है तो इज्जत की उम्मीद त्याग दें। आज राजनीति का उद्देश्य बदल गया है, पूर्व की तरह त्याग और बलिदान से इसका वास्ता नहीं र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 02:02 AM (IST)
        

आजसू ने शुरू की लोहरदगा उपचुनाव की तैयारी

रांची : आजसू ने लोहरदगा उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। कमल किशोर भगत को सजा होने के कारण उनकी सदस्यता रद होने के बाद रिक्त हुई इस सीट पर आजसू चुनाव लड़ेगी। शनिवार को अपने आवास पर लोहरदगा के पार्टी नेताओं के साथ उपचुनाव की तैयारियों पर बैठक करते हुए पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि एनडीए के गठबंधन के तहत आजसू ही यह चुनाव लड़ेगी। इसे लेकर भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ उनकी बात भी हुई है। सुदेश न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:46 AM (IST)
        

शिक्षक नियुक्ति में नए सिरे से आवेदन मांगने पर अभ्यर्थियों में रोष

रांची : प्राइमरी स्कूलों (कक्षा एक से पांच) में इंटर प्रशिक्षित तथा अपर प्राइमरी स्कूलों (कक्षा छह से आठ) में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रद कर नए सिरे से आवेदन मांगने पर अभ्यर्थियों में रोष है। लगभग एक माह से चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में अधिकांश अभ्यर्थी जिलों में आवेदन जमा कर चुके थे। शनिवार को नियुक्ति प्रक्रिया रद होने की खबर पढ़ने के बाद कई अभ्यर्थियों ने 'दैनिक जागर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:43 AM (IST)
        

एस्टीमेट हो गया दोगुना, बन नहीं पाया एक अदद अस्पताल

रांची : इसे सरकारी महकमे की सुस्ती कहें या अधिकारियों की घोर लापरवाही? काम आरंभिक प्राक्कलन के आधार पर नहीं होता। बार-बार राशि बढ़ते-बढ़ते दोगुना आकार ले लेती है। इसके बावजूद बगैर पुनरीक्षित प्राक्कलन और प्रशासनिक स्वीकृति के काम अधूरा रह जाता है। परिणाम होता है कि सवा दो करोड़ की भारी-भरकम राशि खर्च होकर भी निर्माण आधा-अधूरा ही रहता है। वित्तीय अनुशासनहीनता की ऐसी ही एकबानगी राजधानी से सटे बुंडू ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:39 AM (IST)
        

बेस्ट आइटी प्रैक्टिसेज पर वर्कशॉप कल

रांची : डिजिटल इंडिया वीक के तहत 'बेस्ट आइटी प्रैक्टिसेज फार सिटिजन इम्प्लाइ/स्टूडेंट्स इन गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशन' विषय पर वर्कशाप का आयोजन सोमवार को प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में होगा। यह जानकारी सूचना तकनीक विभाग के निदेशक उमेश कुमार साह ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:38 AM (IST)
        

छह से नौ तक संताल दौरे पर रहेंगे जलसंसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश

रांची : पेयजल एवं जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी छह से नौ जुलाई के बीच संताल दौरे पर रहेंगे। वे छह को गिरिडीह में इसरी ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उद्घाटन करेंगे। सात को वे पाकुड़ और आठ को साहिबगंज में जिला योजना समिति की बैठक लेंगे। मंत्री साहिबगंज में नमामि गंगे योजना की समीक्षा बैठक भी इसी दिन करेंगे। नौ जुलाई को मयूराक्षी बांयी कैनाल के शिलान्यास के बाद मंत्री की वापसी होगी। इस दौरान उनके सा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:37 AM (IST)
        

73 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

रांची : मनरेगा के अंतर्गत 100 दिनों के रोजगार की गारंटी दी जाती है। इससे इतर बहुत से लोग अतिरिक्त रोजगार की मांग करते हैं। ऐसे लोगों के लिए लाइफ प्रोजेक्ट मील का पत्थर साबित होगा। सर्ड परिसर में शनिवार को आयोजित कार्यशाला में ग्रामीण विकास सचिव एनएन सिन्हा ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि 100 दिनों का काम पूरा कर चुके ग्रामीणों को सरकार विशेष प्रशिक्षण देगी, ताकि वे अ‌र्द्धकुशल से कुशल मजदूर बन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:36 AM (IST)
        

इच्छा के विरुद्घ हुई थी महेंद्र से शादी

रांची : हत्यारोपी महेंद्र महतो की शादी शीला देवी से जबरन की गई थी। यह कहना है शीला के भाई कालीचरण महतो का। उन्होंने बताया कि शीला की शादी महेंद्र के बड़े भाई शिव प्रसाद महतो से की गई थी। शिवप्रसाद महतो इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आइटीबीपी) में कार्यरत थे। शादी के छह माह बाद ही उनकी मौत हो गई थी। तब महेंद्र के माता-पिता ने शीला से महेंद्र की शादी करने का दबाव बनाया। महेंद्र किसी और लड़की को चाहता था,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:04 AM (IST)
        

अनियंत्रित बोलेरो के धक्के से किशोर जख्मी, सड़क जाम

रांची : अनियंत्रित बोलेरो ने शनिवार की रात करीब साढ़े 10 बजे एक किशोर सुनील कुमार को कुचल दिया। उसे गंभीर हालत में गुरुनानक अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे रिम्स रेफर कर दिया गया। आरोपी बोलेरो चालक गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना से आक्रोशित स्थानीय लोगों ने बोलेरो चालक की जमकर धुनाई कर दी। इसके बाद चालक को वहां पहुंची पुलिस के हवाले कर दिया। आक्रोशित लोगों ने अशोक नगर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:03 AM (IST)
        

रांची स्टेशन को बनाया गया चाइल्ड फ्रेंडली

रांची : ट्रैफिकिंग रोकने एवं स्टेशन पर घूम रहे लावारिस और अनाथ बच्चों की मदद के लिए रांची रेलवे स्टेशन को चाइल्ड फ्रेंडली बनाया गया है। उनकी मदद के लिए एक कियोस्क की भी स्थापना स्टेशन पर की गई है, जहां जीआरपी, आरपीएफ और टीटी के सहयोग से बच्चों की मदद की जाएगी। कियोस्क पर बराबर दो लोगों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी, जो गुमशुदा बच्चों और उनकी तलाश कर रहे अभिभावकों की मदद एनाउंस करके करेंगे। साथ ही कि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:02 AM (IST)
        

अब गिरफ्तार होंगे निम्स के कुलपति डॉ. बीएस तोमर

रांची : चुटिया में एक छात्रा से दुष्कर्म के प्रयास के आरोपी जयपुर के प्रसिद्ध निम्स विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बीएस तोमर अब गिरफ्तार किए जाएंगे। न्यायिक दंडाधिकारी राजीव कुमार की अदालत से शनिवार को गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया है। अब डॉ. तोमर को गिरफ्तार करने के लिए रांची पुलिस की एक टीम शीघ्र ही जयपुर रवाना होगी। डॉ. तोमर पर प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पूर्व में जब वारंट निर्गत किया गया था ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:02 AM (IST)
        

बीटेक के छात्रों ने परीक्षा का किया बहिष्कार

रांची : रांची विवि की चल रही बीटेक की परीक्षा का छात्रों ने शनिवार को बहिष्कार किया। संत पॉल कॉलेज केंद्र पर छात्रों ने प्रश्नपत्र मिलते ही कहा कि प्रश्न पाठ्यक्रम के बाहर से पूछे गए हैं। करीब 20 मिनट बाद सभी परीक्षार्थी केंद्र से बाहर निकल गए। शिक्षकों ने समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन कोई कुछ भी सुनने को तैयार नहीं था। इस क्रम में छात्रों ने कॉलेज में जमकर हंगामा किया। विवि प्रशासन के खिलाफ न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:02 AM (IST)
        

इंस्पेक्टर इंद्रमणी चौधरी बने ड्यूटी मीट के रेंज चैंपियन

रांची : कांके रोड स्थित न्यू पुलिस लाइन में तीन दिन से चल रहे दक्षिणी छोटानागपुर रेंज पुलिस ड्यूटी मीट का शनिवार को समापन हो गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि डीआइजी अरुण कुमार सिंह के अलावा रांची के एसएसपी प्रभात कुमार, सिटी एसपी डॉ. जया राय, ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा व ट्रैफिक एसपी कार्तिक एस ने ड्यूटी मीट के सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया। इसमें कुल दस प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं, जिसके ओवर ऑ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:02 AM (IST)
        

इच्छा के विरुद्घ हुई थी महेंद्र से शादी

रांची : हत्यारोपी महेंद्र महतो की शादी शीला देवी से जबरन की गई थी। यह कहना है शीला के भाई कालीचरण महतो का। उन्होंने बताया कि शीला की शादी महेंद्र के बड़े भाई शिव प्रसाद महतो से की गई थी। शिवप्रसाद महतो इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आइटीबीपी) में कार्यरत थे। शादी के छह माह बाद ही उनकी मौत हो गई थी। तब महेंद्र के माता-पिता ने शीला से महेंद्र की शादी करने का दबाव बनाया। महेंद्र किसी और लड़की को चाहता था,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:01 AM (IST)
        

बदली जाएंगी मवि थड़पखना की प्रधानाध्यापिका

रांची : राजकीयकृत मध्य विद्यालय, थड़पखना बंगला के मुख्य गेट में ताला जड़कर एक परिवार को कैद करने व विद्यालय में शराब की बोतल मिलने के बाद प्रधानाध्यापिका पर शिक्षा विभाग का शिकंजा कस रहा है। प्रधानाध्यापिका तनूजा पांडेय बदली जाएंगी। विद्यालय के कुछ और शिक्षकों का भी स्थानांतरण होगा। जिला शिक्षा अधीक्षक जयंत कुमार मिश्र ने बताया कि अगले दो दिनों में कार्रवाई संबंधित पत्र जारी किया जाएगा। विद्यालय म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:01 AM (IST)
        

एटीएम कार्ड लूटकर 25 हजार निकाला

नामकुम : नामकुम सदाबहार चौक स्थित एसबीआइ बैंक के एटीएम से पैसे निकासी करने गई महिला संजू देवी से एक युवक उनका एटीएम कार्ड लूटकर फरार हो गया। संजू देवी ने बताया कि जब वह एटीएम से पैसे निकाल रही थी इस दौरान संजू की हाथ से वहां खड़ा युवक एटीएम कार्ड छीनकर भागने लगा। संजू ने उस युवक को पकड़ना चाहा तब वह युवक दूसरा एटीएम कार्ड फेंककर फरार हो गया। संजू ने फेंके गये एटीएम कार्ड से जब पैसे निकालने के लिए जब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 11:12 PM (IST)
        

स्कूल का ताला तोड़कर चोरी

बुढ़मू : शुक्रवार की देर रात प्रखंड के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय चलनिया में अज्ञात चोरों ने विद्यालय के पाकशाला का ताला तोड़कर उसमें रखे खाना बनाने के बर्तन, डेग, परात एवं कडाही आदि सामान ले गए। सामान की चोरी होने से 4 जुलाई को विद्यालय में मध्याह्न भोजन भी नहीं बन पाया। मामले पर विद्यालय की शिक्षिका सबिता देवी ने 4 जुलाई को विद्यालय परिसर में अभिभावकों की बैठक आयोजित की एवं अभिभावकों को बताया क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 11:09 PM (IST)
        

बिजली की लचर व्यवस्था से परेशानी

डकरा : कोयलाचंल क्षेत्र के डकरा बी-टाइप आवासीय कॉलोनी के लोग बिजली की लचर व्यवस्था से उब चुके हैं। बिजली के बार-बार कटने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। साथ ही उमस भरी मौसम में लोगों को एक पल घर में रहना दुर्लभ हो गया है। आवासीय कॉलोनी के लोगों का कहना है कि बेवजह जब बिजली रहती है तो सड़क में लगी स्ट्रीट लाइट पूरे दिन जलती रहती है, लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है । और शाम ढ़लते ही कॉलोनी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 11:06 PM (IST)
        

स्वयं सहायता समूहों को मजबूत बनाएं

रांची : ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए स्वयं सहायता समूह को मजबूती प्रदान करना जरूरी है। उनकी क्षमता हमें बढ़ानी होगी। अधिक से अधिक लोगों को उससे जोड़ना भी होगा। सरकार की ओर से हर तरह की मदद और योजनाओं को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी भी देनी होगी। स्वयं सहायता समूह को डिजिटल तरीके से बैंक से जोड़ने की पहल हो चुकी है। अब हर जिले के स्वयं सहायता समूहों की जानकारी राज्य सरकार के पास चंद सेकेंड में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 09:20 PM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Sunday 05 07 2015

25°c
यह भी देखें