Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

40 शवों का सामूहिक दाह संस्कार

रांची : मुक्ति संस्था और मुर्दा कल्याण समिति के संयुक्त प्रयास से जुमार नदी के निकट रविवार को 40 शवों का सामूहिक दाह संस्कार किया गया। इसके पूर्व 12 दिसंबर को हरमू मुक्तिधाम में पांच शवों का अंतिम संस्कार किया गया था। मुर्दा कल्याण समिति की टीम पूर्वाह्न 11.30 बजे रिम्स पहुंची। वहां बारी-बारी से 40 शवों को शीतगृह से निकाला गया। रिम्स में अब भी 15 लावारिस शव शीतगृह में रखे गए हैं। करीब दो बजे सभी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:29 AM (IST)
        

चुटिया में आरोपी के कमरे से मिले मृतका के कपड़े

रांची : चुटिया के द्वारिकापुरी रोड नंबर 10 में दुष्कर्म-हत्या मामले में जमुई के सरौन बाजार से गिरफ्तार मुख्य आरोपी रंजीत वर्णवाल के चुटिया के द्वारिकापुरी स्थित किराए के कमरे से मृतका के कपड़े बरामद हुए हैं। रंजीत की निशानदेही पर पुलिस अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी से लेकर साक्ष्य संकलन में जुटी है। 17 दिसंबर की रात हुई द¨रदगी के मामले में मोबाइल लोकेशन से लेकर साथ देखे जाने तक के साक्ष्य पुलिस को म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:28 AM (IST)
        

आर्मी का भगोड़ा है कुणाल, माओवादियों से भी संबंध

रांची : रांची के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के विद्यानगर से एक दिन पूर्व गिरफ्तार कुणाल सिंह उर्फ कुणाल किशोर सिंह उर्फ आकाश सिंह सेना में 11 साल सेवा देने के बाद भगोड़ा हो गया था। उसका माओवादियों से भी संबंध है। उसका दूसरा साथी विनोद सिंह उर्फ विनोद बिहारी सिंह उर्फ अरुण सिंह उर्फ झूलन सिंह भी कुणाल के साथ पकड़ा गया है। 45 वर्षीय विनोद डालटनगंज के नवाटोली का रहनेवाला है, जबकि 32 साल का कुणाल पलामू के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:28 AM (IST)
        

आइएएस के पद को दिया शिक्षक का कद

रांची : जिस चीज की जवाबदेही मिली उसमें डूब जाओ तो रास्ते भी खुलते हैं, मंजिल भी मिलती है। कुछ ऐसा ही कर रहीं शिक्षा विभाग की सचिव आराधना पटनायक। सरकार ने शिक्षा की जवाबदेही सौंपी तो वरिष्ठ आइएएस अधिकारी आराधना एक शिक्षक बन गई। आइएएस के पद को शिक्षक का कद दिया, जिस पर निर्भर है देश का भविष्य। निकल पड़ीं उन बच्चों के भविष्य को संवारने, जो कल राज्य और देश की तकदीर बनेंगे। आराधना दिल से शिक्षक बनकर क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:52 AM (IST)
        

'प्रकाश कुंज' से निश्शक्तों के जीवन में रोशनी

रांची : हटिया के चांदनी चौक से लगभग एक किलोमीटर अंदर बना सामुदायिक भवन कभी आवारा कुत्तों का अड्डा हुआ करता था। चारों ओर गंदगी का अंबार था। आज यहां शिक्षा की ज्योति जल रही है। नाम भी रखा गया है 'प्रकाश कुंज'। मंद बुद्धि, मूक-बधिर व अन्य निश्शक्त बच्चे यहां विशेष शिक्षा ग्रहण करते हैं। उन्हें स्थानीय कला भी सिखाई जाती है ताकि बड़े होने पर उन्हें किसी सहारे की जरूरत न पड़े। इनकी लाचारगी खत्म हो। सामुदा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:48 AM (IST)
        

अंतरराज्यीय गिरोह का 'बॉस' है विनोद

रांची : सुखदेवनगर से गिरफ्तार कुख्यात कुणाल सिंह व विनोद सिंह उर्फ झूलन सिंह बिहार-झारखंड के आपराधिक गिरोह में चर्चित नाम हैं। गिरोह में विनोद को बॉस के नाम से जाना जाता है। इसका खुलासा 13 अगस्त को अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त होने के बाद निलय के मालिक भीम सिंह मुंडा ने किया था। उन्होंने अपराधियों के चंगुल में नौ दिन गुजारे थे। उन्हें बिहार के बीहड़ों में भी रखा गया था। मुंडा ने बताया था कि उन्हें... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

दो हजार पोस्टल बैलेट की होगी गिनती

रांची : पंडरा बाजार समिति में मंगलवार को मतगणना होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी। अब तक दो हजार पोस्टल बैलेट कोषांग को मिल चुके हैं। चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण के दौरान करीब 1750 कर्मियों ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया था। शेष पोस्टल बैलेट सर्विस वोटरों ने डाक के माध्यम से भेजा है। उम्मीद है कि सोमवार को भी कुछ पोस्टल बैलेट आएंगे। उल्लेखनीय है कि पिछली बार सिर्फ 950 कर्मियों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 09:30 PM (IST)
        

ऐसे बना जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स

जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स, जिंगल ऑल द वे..।' क्या तुम जानते हो, इस मशहूर गीत को किसने लिखा है? इस खूबसूरत गाने को लिखा है - जेम्स पियरपोन्ट ने। 1857 में जब इस गीत को लिखा गया, उस समय क्रिसमस थीम से इसका कोई लेना-देना नहीं था। जेम्स ने इसे सवाना, जॉर्जिया में आयोजित एक प्रोग्राम के लिए तैयार किया था, मगर बाद में क्रिसमस पर इसे गाया जाने लगा। कोरस में गाया जाने वाला यह गीत काफी लोकप्रिय हो गया। जब 19... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:34 PM (IST)
        

सर्द हवाओं ने बढ़ाई कनकनी

रांची : रविवार को दिन में आसमान में छाए बादलों के कारण हल्की धूप का आना-जाना लगा रहा। शाम होते ही सर्द हवाओं ने कनकनी बढ़ा दी। मौसम विज्ञान विभाग ने रांची का अधिकतम तापमान 24.5 और न्यूनतम 8.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम रहा। शनिवार को रांची का अधिकतम तापमान 24.5 और न्यूनतम 6.2 डिग्री सेल्सियस था। शनिवार की तुलना ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:01 PM (IST)
        

अभियान को अंजाम देना चाहते हैं शनिचरवा

रांची : शनिचरवा उरांव की उम्र 47 को छू रही है। तिरिल गांव, जो अब बस्ती के नाम से ज्यादा जानी जाती है, अखड़ा के पास उनका घर है। पढ़ाई के साथ ही, जब कोई सोलह-सत्रह की उम्र रही होगी, नशे के खिलाफ एकला चलते हुए टूट पड़े। न कारवां की फिक्र न समाज की। सालों नशे की बेड़ियों से जकड़े समाज-परिवार की मुक्ति का सपना ही आंखों में था। इस बीच नौकरी लगी। पर, अभियान मद्धिम नहीं हुआ। शनिचरवा बिजली विभाग में नौकरी करते... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:17 PM (IST)
        

आदतें बदलीं, हालात बदल रहे

बेड़ो : पढ़ लिखकर प्रमाणपत्र जुटाना और सुशिक्षित होने का फर्क कोई बेड़ो की महिलाओं से सीखे। इनके पास प्रमाणपत्र भले ही न हों, इनकी शिक्षा ने समाज को बदलकर रख दिया है। बेड़ो प्रखंड के मकुंदा गांव में चार माह पहले शुरू हुए नशामुक्ति अभियान ने सुशिक्षित समाज के निर्माण को एक नए शिखर पर पहुंचा दिया है। हमारे सामने एक नया सूरज, नया सवेरा, नया समाज नजर आने लगा है। एक नई संभावना जन्म लेने लगी है। महिलाओं न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:14 PM (IST)
        

कुष्ठ पीड़ितों को बताई जीने की राह

रांची : कुष्ठ ने तब नौ वर्षीय राजाराम को समाज के लिए अछूत बना डाला था। आज वही समाज उन्हें आदर भरी निगाहों से देख रहा है। राजा दर्जनों कुष्ठ रोगियों के लिए आज मसीहा बन गए हैं। पीड़ितों को नारकीय जीवन न जीना पड़े, 75 के होने के बावजूद राम आज भी उनके लिए संघर्षरत हैं। यह उनके संघर्ष का ही नतीजा है कि उनकेजैसे कई कुष्ठ रोगी आज भीख मांगने का धंधा छोड़ चुके हैं। रांची के धुर्वा स्थित इंदिरा कुष्ठ कालोनी म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:09 PM (IST)
        

अब पढ़ाई में लग रही मेहनत की कमाई

रांची : रांची के गांवों से लेकर शहर की स्लम बस्तियों तक में महिलाओं ने एक जंग ठानी है, समाज को जागरूक करने और सही दिशा में लाने के लिए। मुहल्लों में कोई तो गांवों में कोई और कर रहा है नेतृत्व। छोटे-छोटे दलों में चल रहे इस आंदोलन के कई चेहरे दिखते हैं लेकिन लेकिन लक्ष्य एक है। समाज को नशे की प्रवृत्ति से दूर कर शिक्षा की राह पर लाना और एक सुशिक्षित समाज का निर्माण करना। परिणाम भी सामने आया है। जिन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:05 PM (IST)
        

सुबह छह बजे पहुंचेंगे मतगणना कर्मी

रांची : विधानसभा चुनाव की मतगणना 23 दिसंबर को होगी। इसे लेकर समाहरणालय में सात विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सुपरवाइजर तथा मतगणना सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उपायुक्त-सह-जिला निर्वाची पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि मतगणना केंद्र पर सबको सुबह छह बजे पहुंच जाना है। सावधानी से कंट्रोल यूनिट में दिखने वाले रिकार्ड का नकल फा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:18 AM (IST)
        

शाम होते ही बढ़ी कनकनी

रांची : शनिवार को रांची का न्यूनतम तापमान शुक्रवार की तरह 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सूर्य की रोशनी में दिनभर लोगों को ठंड से राहत मिली, लेकिन शाम होते ही मौसम में कनकनी बढ़ गई। मौसम विभाग की मानें, तो अधिकतम तापमान शुक्रवार की अपेक्षा 2.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। मौसम विज्ञान विभाग के सहायक मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी डीजी हेडाउ ने बताया कि फिलहाल तीन-चार दिनों तक जम्मू-कश्मीर में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 08:43 PM (IST)
        

रांची में पकड़ाए हरियाणा से भागे दो युवक व दो युवतियां

रांची : लालपुर थाना क्षेत्र से दो युवक व दो युवतियां पकड़ी गई। चारों हरियाणा से नौ दिसंबर को ही भाग गए थे। मामला प्रेम प्रसंग का सामने आ रहा है। सभी बालिग हैं। सूचना पर पहुंची हरियाणा पुलिस चारों को लेकर हरियाणा के लिए रवाना हो गई है। पुलिस के साथ चारों युवक-युवतियों के परिजन भी रांची पहुंचे थे। रांची आनेवाले पुलिसकर्मियों में हरियाणा के फरीदाबाद स्थित सेक्टर 55 व बल्लभगढ़ थाने के पुलिसकर्मी शामि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 08:09 PM (IST)
        

ईट भट्ठों से निकल खिलखिलाया बचपन

दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है। झारखंड की राजधानी रांची में आशा नामक संस्था ने 'एसोसिएशन फॉर सोशल एंड ह्यूमन अवेयरनेस' प्रोग्राम के तहत ईट भट्ठों में काम करनेवाले बच्चों को सुशिक्षित बनाने का बीड़ा उठाया है। इनके प्रयास से आज इन बच्चों की दिनचर्या बदल गई है। राजधानी रांची से तकरीबन बीस किलोमीटर दूर ¨रग रोड किनारे स्थित है नई भुसूर बस्ती। यहां शुक्रवार की सुबह नौ बजे 'ज्योतिष्का'... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:52 AM (IST)
        

जी लो यह रोशनी लेकर

रांची : घुप अंधेरा। आंखों में रोशनी नहीं। नेत्रहीन बच्चे! जिनपर न सरकार की नजर, न प्रशासन की। समाज में भी उपेक्षित होकर वंचित तबके में खड़े। ऐसे बच्चों के लिए मानों आंखों का नूर बना हो संत मिखाइल नेत्रहीन विद्यालय। बच्चों से कह रहा हो, ये लो शिक्षा की रोशनी! जी लो जिंदगी इस रोशनी को लेकर। सुशिक्षित समाज वही है जहां हर इंसान स्वावलंबी हो, कहीं कोई किसी पर आश्रित नहीं। दृष्टिहीनता को बोझ समझनेवाले ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:49 AM (IST)
        

बाघ एवं हाथियों के संरक्षण को मिले 6.57 करोड़

रांची : झारखंड में बाघों के संरक्षण के लिए पिछले तीन सालों में 4.43 करोड़ तथा हाथियों के लिए 2.14 करोड़ रुपये निर्गत किये गये। राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी की ओर से पूछे गये सवाल के जवाब में यह जानकारी पर्यावरण व वन्य राज्य मंत्री प्रकाश जावेडकर ने राज्यसभा में 18 दिसंबर को दी। केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट किया कि शेर, बाघ और हाथी जैसे महत्वपूर्ण जंगली जानवरों की सुरक्षा एवं संरक्षण की जिम्मेवारी राज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:47 AM (IST)
        

सिविल जज नियुक्ति को साक्षात्कार शुरू

राब्यू, रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग की सिविल जज (जूनियर डिवीजन) नियुक्ति परीक्षा के तहत मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का साक्षात्कार शुक्रवार से शुरू हो गया। परीक्षा नियंत्रक वीएन अखौरी के अनुसार, पहले दिन कुल 30 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार हुआ। जेपीएससी ने अभ्यर्थियों के क्रमांक वार साक्षात्कार की तिथि की घोषणा पहले ही कर दी थी। साक्षात्कार 25 जनवरी तक चलेगा।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:45 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India Tuesday 23 12 2014

11°c
यह भी देखें