Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रांची

अपने घरों पर पार्टी का लगा सकेंगे झंडा

रांची : चुनाव के दौरान बगैर निर्वाचन आयोग की अनुमति के अपने घर पर पार्टी का झंडा नहीं लगाने के फैसले को राज्य में बदला जाएगा। बकौल स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता, यह मामला राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार में आता है और सरकार ने तय किया है कि इसमें संशोधन संबंधी विधेयक विधानसभा के मानसून सत्र में लाया जाएगा। राज्य विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार से आरंभ हो रहा है। स्पीकर ने बताया कि सत्र के दौरान कुल आठ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 02:12 AM (IST)
        

हेमंत ने ही ठुकराया स्थानीयता का प्रारूप

रांची : स्थानीयता के मसले को सुलझाने का दावा करने वाले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस बाबत तैयार प्रारूप पर गुरुवार को खुद असहमति जता दी। मुख्यमंत्री ने इसे ठुकराते हुए कहा कि प्रारूप में कई त्रुटियां हैं, जिनका निदान निकालना होगा। स्थानीयता को इसमें स्पष्ट नहीं किया गया है। वे इससे सहमत नहीं हैं। गौरतलब है कि उनकी ही पहल पर मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में स्थानीयता पर प्रारूप समिति का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 02:11 AM (IST)
        

चान्हो की घटना को तूल देने की निंदा

रांची : गुरुवार को हुई आदिवासी-मूलवासी महासभा की बैठक में चान्हो के सिलागाई और हुरहुरी में आदिवासी और मुस्लिम समुदाय के बीच हुई घटना को तूल दिए जाने की निंदा ने की निंदा की गई। बैठक की अध्यक्षता एस. अली ने की। ------------ मोमिन कांफ्रेंस ने की निंदा रांची : झारखंड प्रदेश मोमिन कांफ्रेंस ने चान्हो घटना की निंदा की है। गुरुवार को कांफ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष अनवर अहमद अंसारी की अध्यक्षता में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

समाहरणालय में पसरा रहा सन्नाटा

रांची : बंदी के कारण समाहरणालय में दिन भर सन्नाटा पसरा रहा। बंद में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकतर पदाधिकारियों की ड्यूटी चान्हो सहित विभिन्न क्षेत्रों में लगाई गई थी। पदाधिकारी के नहीं रहने से लोगों को काफी परेशानी हुई। उनका काम नहीं हो सका। कार्यालय में कर्मचारी भी कम थे। बंदी के कारण कर्मचारी भी देरी से समाहरणालय में पहुंचे। यही स्थिति शुक्रवार को भी रहने की उम्मीद है। बंद की वजह से कार्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:17 AM (IST)
        

घायल मरीजों को दी गई राशि

रांची : जिला प्रशासन की ओर से रिम्स में भर्ती चान्हो के घायल मरीजों को इलाज के लिए 50-50 हजार रुपये के चेक दिए गए। कार्यपालक दंडाधिकारी संजीव कुमार लाल ने गुरुवार को रिम्स में जाकर मरीजों को चेक दिया। कुल 14 मरीजों को यह राशि दी गई। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:16 AM (IST)
        

स्वच्छ और सशक्त विधानसभा अभियान चलाने का निर्णय

रांची : ग्राम स्वराज्य मंच की बैठक गुरुवार को राकेश तिवारी की अध्यक्षता में आरोग्य भवन में हुई। इसमें राज्य के बुद्धिजीवी, इंजीनियर, डॉक्टर, प्रोफेसर व सामाजिक संगठन के सहयोग से स्वच्छ विधानसभा, सशक्त विधानसभा अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। देवीदयाल मुंडा एवं परमेश्वर चौधरी को अभियान का प्रमुख बनाया गया। निर्णय लिया गया कि ग्राम स्वराज्य मंच समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर झारखंड के नवनिर्माण ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:11 AM (IST)
        

एक्वा व‌र्ल्ड 'आएगा सावन झूम के'

रांची : एक्वा व‌र्ल्ड रविवार को आया सावन झूम के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। दीपांजलि की ओर से इसे पेश किया जाएगा। इस मौके पर कई तरह की प्रतियोगिताएं भी होंगी। मेंहदी के लिए महिलाएं संपर्क कर सकती हैं। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:10 AM (IST)
        

विरोध-प्रदर्शन स्थगित

रांची : झारखंड राज्य अवर शिक्षा सेवा संघ द्वारा नियमावली 2014 के खिलाफ शुक्रवार से होने वाली छह दिवसीय विरोध-प्रदर्शन स्थगित कर दिया गया है। संघ के सदस्यों ने नियमावली के खिलाफ विधानसभा के समक्ष बिरसा चौक पर विरोध-प्रदर्शन किए जाने का निर्णय लिया था। मानव संसाधन विकास विभाग के प्रधान सचिव के साथ वार्ता के दौरान मिले आश्वासन के बाद संघ के सदस्यों ने उक्त निर्णय लिया गया। बैठक में राम प्रसाद महतो, अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:09 AM (IST)
        

वैश्य मोर्चा का धरना स्थगित

रांची : झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा की ओर से बिरसा चौक पर एक अगस्त को आयोजित धरना स्थगित कर दी गई है। अब यह धरना दो अगस्त को दिया जाएगा। रांची बंद के मद्देनजर कार्यक्रम बदला गया है। यह जानकारी केंद्रीय महासचिव राजीव राज ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:07 AM (IST)
        

निधन पर दुख जताया

रांची : रांची जिला झाविमो कार्यसमिति के सदस्य जितेश सिंह मुंडा के बड़े भाई पंकज सिंह मुंडा का गुरुवार को सड़क हादसे मे निधन हो गया। निधन पर जिलाध्यक्ष प्रभुदयाल बड़ाईक ने गहरा दुख व्यक्त किया है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:04 AM (IST)
        

सीसीएल के सेवानिवृत कर्मियों को दी गई विदाई

रांची : सीसीएल मुख्यालय स्थित कोयला कक्ष में गुरुवार को सीसीएल के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को विदाई दी गई। मुख्य अतिथि सीएमडी गोपाल सिंह ने कहा आज सीसीएल मुख्यालय से आठ और पूरे सीसीएल परिवार से 194 वरिष्ठतम सदस्य सीसीएल परिवार से औपचारिक रूप से विदा हो रहे हैं। सीसीएल में चार नई परियोजनाएं खुली हैं। कर्मी की पहचान कर्म से बनती है। हमारे साथियों में क्षमता है और आप सभी अपनी क्षमता का भरपूर उपयोग करे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

कुरमी मोर्चा ने दिया बंद का समर्थन

राची : कुरमी विकास मोर्चा ने स्थानीय नीति लागू करवाने की मांग को लेकर शुक्रवार को बुलाई गई बंद का समर्थन किया है। बंद को लेकर गुरुवार को मोर्चा ने मशाल जुलूस निकाला। मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष शीतल ओहदार ने कहा कि कुरमी समाज के लोग बंदी को सफल बनाने के लिए सड़क पर उतरेंगे। मौके पर रचिया महतो, राजेंद्र महतो, हरीश चंद्र महथा आदि थे। ------------- आदिवासी परिषद ने दिया समर्थन रांची : अखिल भारतीय आद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

चान्हो में सड़क पर उतरे बंद समर्थक, रहा व्यापक असर

चान्हो : चान्हो के सिलागाई की घटना को लेकर रांची बंद का गुरुवार को व्यापक असर रहा। चान्हो स्वत: स्फूर्त बंद रहा, अधिकतर दुकानों में ताले लटके रहे और सड़क पर कोई था तो वो केवल बंद समर्थक ही नजर आ रहे थे। गुरुवार की सुबह से ही सड़क पर उतरे बंद समर्थकों ने चान्हो के बीजुपाड़ा चौक, चोरेया मोड़, बढ़ैया एवं चामा के पास सड़क को अवरुद्ध कर दिया। जाम के दौरान ही बीजुपाड़ा चौक के समीप टायर की दुकान चलाने वाले ट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

महंगाई से बचने की दौड़ में धौनी भी शामिल

रांची : महंगाई से हर कोई त्रस्त है, चाहे झारखंड के सबसे बड़े करदाता भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ही क्यों न हों। उन्होंने भी रजिस्ट्री दर में वृद्धि से पहले अपने अपार्टमेंट की रजिस्ट्री करा ली। झारखंड में 1 अगस्त से रजिस्ट्री की बढ़ी दर लागू हो जाएगी। रजिस्ट्री की दर में औसतन 15-30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। इसलिए लोग उससे पहले ही रजिस्ट्री करा रहे हैं। धौनी ने भी गुरुवार को 1... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

जेल भेजे गए गिरफ्तार 48 उपद्रवी

रांची : चान्हो के सिलागाई गांव में हुई दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प में गिरफ्तार 48 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सभी को नामजद आरोपी बनाया गया है। इसके पूर्व उन्हें न्यायिक दंडाधिकारी एसएन बारा की अदालत में पेश किया गया। घटना को लेकर 29 जुलाई को चान्हो थाना कांड संख्या 71/14 के तहत 48 लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई थी। सुरक्षा और अधिक संख्या के कारण सुविधा को देखते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

रांची में सामान्य से 45 प्रतिशत कम बारिश

रांची : बारिश के मामले में झारखंड में दो तरह की स्थिति उत्पन्न हुई है। कुछ जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई, वहीं अन्य जिलों में सामान्य से बहुत कम वर्षा हुई है। मौसम विज्ञान विभाग को अब भी उम्मीद है कि जिन जिलों में कम बारिश हुई है, वहां अगस्त में अधिक बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में भी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो 31 जुलाई तक गढ़वा जिले में सबसे कम बारिश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

बोर्ड ने किया पोस्टमार्टम, की गई वीडियोग्राफी

रांची : चान्हो के सिलागाई में बुधवार की रात 80 वर्षीय हाजी इस्माइल अंसारी की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार वृद्ध की मौत हृदयगति रुकने से हुई है। हालांकि, इस्माइल अंसारी की मौत के कारणों की पड़ताल के लिए चान्हो पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया। रिम्स में चिकित्सकों के बोर्ड ने पोस्टमार्टम किया और पूरे पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी करवाई गई है। पोस्टमार्टम के लिए गठित चिकित्सकों के बो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

बाजार में सन्नाटा, करोड़ों का व्यापार प्रभावित

रांची : रांची बंद का असर शहर में साफ तौर से दिखा। रोज जैसी चहल-पहल गायब थी। दुकानों के शटर गिरे थे। मेन रोड में दोपहर 2 बजे तक पूरी तरह से सन्नाटा रहा। अपर बाजार का थोक व्यापार भी प्रभावित हुआ। बाजार समिति का मुख्य गेट काफी देर तक बंद रहा। एक दिन की बंदी से करीब 62 करोड़ का व्यापार प्रभावित हुआ। आम दिनों में जाम रहने वाले सुजाता चौक पर इक्के-दुक्के वाहन ही दिखे। दिनभर रेलम-पेल का गवाह बननेवाला क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

एचइसी वर्कशॉप के गिर रहे करकट

रांची : एचइसी वर्कशॉप के ऊपर लगे करकट जर्जर होकर गिरने लगे हैं। कर्मचारी जान जोखिम में डाल काम कर रहे हैं। एफएफपी प्लांट के वर्कशॉप में बुधवार को करकट गिर गया था। संयोग से कोई क्षति नहीं हुई। गुरुवार से उसकी मरम्मत कराई जा रही है। प्लांट के वर्कशॉप में सालों से मरम्मत कार्य नहीं हुआ है। तमाम करकट सड़ गए हैं। सड़ा हुआ करकट जैसे-जैसे गिरता है वैसे-वैसे प्रबंधन उसकी मरम्मत कराता है। ----------- एचइस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

नगर निगम को वेतन मद में मिले 7.15 करोड़

रांची : नगर विकास विभाग ने नगर निगम के स्थायी कर्मचारियों के वेतन मद में करोड़ों रुपये आवंटन की स्वीकृति प्रदान की है। वित्तीय वर्ष 2014-15 में वेतन मद में देय कुल 70 प्रतिशत राशि 12.51 करोड़ रुपये के एवज में 40 प्रतिशत (7.15 करोड़) रुपये ऋण के रूप में आवंटन की स्वीकृति दी गई है। नगर विकास विभाग ने बुधवार को वित्तीय वर्ष 2013-14 में गैर योजना मद से रांची, धनबाद व देवघर नगर निगम को आवंटन दिया है। ती... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        
(News from Ranchi, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Ranchi, India

26°c
यह भी देखें