रांची

  • श्वेत क्रांति की राह पर चला झारखंड

            
    Jharkhand on way of  White RevolutionUpdated on: Fri, 12 Feb 2016 04:52 AM (IST)

    रांची। दूध के उत्पादन और खपत के अंतर को पाटने के लिए दूसरे राज्यो का मुंह ताकने वाला झारखंड अब अपने बूते श्वेत क्रांति की राह पर चल चुका है। गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के होटवार मे एक लाख लीटर क्षमता की मेधा डेयरी का उद्घाटन कर इसे राज्य को समर्पित किया। इस अत्याधुनिक डेयरी के माध्यम से राज्य की बहुत बड़ी आबादी को शुद्ध दूध की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने इसे ग्राम... और पढ़ें »

  • हम बेकसूर, पुलिस ने पीटकर जुर्म कबूल करने को किया मजबूर

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:46 AM (IST)

    रांची : सफायर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र विनय कुमार महतो (13) की हत्या के आरोप में गिरफ्तार शिक्षक दंपती और उनके पुत्र-पुत्री ने रांची पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। स्वीकारोक्ति बयान से इन्कार करते हुए आरोपियों ने कहा है कि उनलोगों को पीट-पीटकर पुलिस ने विनय की हत्या का जुर्म कुबूल करवाया। चारों आरोपी गुरुवार को मीडिया से मुखातिब थे। इससे पूर्व बुधवार को पुलिस द्वारा मामले के खुलासे के बाद विनय के प... और पढ़ें »

  • राज्य के किसानों को समृद्ध बनाना लक्ष्य : रघुवर

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:42 AM (IST)

    पिस्कानगड़ी (रांची) : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड के लिए 11 फरवरी को अहम बताते हुए कहा कि इस दिन राज्य में एक साथ हरित और श्वेत क्रांति का शुभारंभ हुआ है। वे गुरुवार को नगड़ी में पूर्वी भारत में एनडीडीबी की सबसे बड़ी फल एवं सब्जी प्रसंस्करण इकाई के शुभारंभ के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने नगड़ी में भी दोहराया कि सरकार का लक्ष्य राज्य के किसानों को समृद्ध बनाना है। सरकार इसी लक्ष्य क... और पढ़ें »

  • 45 लाख लीटर रोज का उत्पादन, जरूरत 72 लाख की

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:40 AM (IST)

    रांची : झारखंड में आवश्यकता से 35 प्रतिशत कम दूध का उत्पादन हो रहा है। राज्य की प्रतिदिन की आवश्यकता 72 लाख लीटर की है जबकि उत्पादन 45 लाख टन का हो रहा है। डिमांड और सप्लाई में करीब 35 प्रतिशत का गैप है। गव्य निदेशक आलोक पांडेय कहते हैं कि होटवार प्लांट और अन्य संसाधनों की मदद से हम वर्ष 2020 तक राज्य की आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि होटवार का एक लाख लीटर क्षमता का प्... और पढ़ें »

  • डीडीसी के पद पर नियुक्त हो सकेंगे बाहरी प्रोफेशनल

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:40 AM (IST)

    रांची : राज्य में उप विकास आयुक्त (डीडीसी) के पदों पर अब बाहरी प्रोफेशनल भी नियुक्त हो सकेंगे। राज्य मंत्रिपरिषद ने गुरुवार को इस प्रस्ताव पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। इसके तहत फिलहाल राज्य के 24 जिलों में से छह जिलों में डीडीसी के पद पर वन सेवा के पदाधिकारियों का पदस्थापन होगा या इनपर डवलपमेंट प्रोफेशनल की नियुक्तिकी जा सकेगी। यह जानकारी देते हुए कैबिनेट सचिव एसएस मीणा ने बताया कि डवलपमेंट प्रो... और पढ़ें »

  • उच्च शिक्षा निदेशक डीएन ओझा ने दिया इस्तीफा

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:36 AM (IST)

    रांची : उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. डीएन ओझा ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफे की बात कही है। उच्च शिक्षा निदेशक के रूप में उनका कार्यकाल पहले ही खत्म हो गया था। राज्य सरकार ने उन्हें दो बार कार्यकाल विस्तार दिया था। यह अवधि भी खत्म हो गई थी। उन्होंने उच्च एवं तकनीकी विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह को अपना इस्तीफा सौंपा। विभाग ने इस पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन... और पढ़ें »

  • शिक्षा कर्मियों ने की तालाबंदी, एसडीओ ने खुलवाया

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:35 AM (IST)

    रांची : स्थायीकरण तथा छठे वेतनमान की मांग को लेकर अड़े झारखंड शिक्षा परियोजना कर्मियों ने गुरुवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत श्यामली स्थित राज्य परियोजना कार्यालय में तालाबंदी की। हड़ताली कर्मी जबरन परियोजना कार्यालय के मुख्य द्वार पर ताला बंद कर वहीं पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। बाद में परियोजना निदेशक राजेश्वरी बी के निर्देश पर रांची एसडीओ प्रत्युष आनंद ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर हड़तालियों क... और पढ़ें »

  • स्पीकर की बैठक में नहीं आए ज्यादातर विधायक दल के नेता

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:34 AM (IST)

    रांची : विधायी कार्य का प्रशिक्षण प्राप्त करने के अगले दिन ही विधायक उस पर अमल करना भूल गए। स्पीकर दिनेश उरांव ने गुरुवार को बजट सत्र को लेकर सभी विधायक दल के नेताओं की बैठक बुलाई थी। इसमें सत्र को निर्बाध ढंग से चलाने सहित अन्य जरूरी विधायी कार्य पर चर्चा होनी थी। बैठक में सिर्फ मुख्यमंत्री रघुवर दास, संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय और विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन पहुंचे। कांग्रेस, झाविमो, भाकपा माले... और पढ़ें »

  • कॉलेज शिक्षकों की बहाली पर प्रवर समिति में कोई फैसला नहीं

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:33 AM (IST)

    रांची : राज्य के कॉलेजों में प्राचार्य और शिक्षक (असिस्टेंट प्रोफेसर) की बहाली पर विचार कर रही प्रवर समिति गुरुवार को कोई निर्णय नहीं ले सकी। हाईकोर्ट की तल्खी के बाद संबंधित संशोधन विधेयक सरकार ने दिसंबर में शीत सत्र में पेश किया था किंतु सदस्यों की आपत्ति के बाद इसे प्रवर समिति के हवाले कर दिया गया था। शिक्षा मंत्री नीरा यादव के सभापतित्व वाली प्रवर समिति में असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली की अर्... और पढ़ें »

  • भाजपा संगठनात्मक चुनाव को लेकर रांची से धनबाद तक बवाल

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:32 AM (IST)

    रांची : भाजपा के अनुशासित कहे जाने वाले कार्यकर्ता इन दिनों बगावती तेवर अपनाए हुए हैं। संगठन चुनाव में वे पार्टी को कठघरे में खड़ा करने का कोई मौका नहीं चूक रहे हैं। इसकी बानगी गुरुवार को रांची और धनबाद में एक साथ देखने को मिली। दोनों ही जगहों पर कार्यकर्ताओं ने खूब नारेबाजी की। रांची में हरमू मंडल के चुनाव में नकारे गए अखिलेश्वर तिवारी ने गुरुवार को भी बगावत का झंडा बुलंद रखा। रातू से आए कार्यक... और पढ़ें »

  • भाजपा ने शुरू की गोड्डा उपचुनाव की तैयारी

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:30 AM (IST)

    रांची : लोहरदगा उपचुनाव में मिली करारी हार से भाजपा ने सबक लिया है। पार्टी ने गोड्डा उपचुनाव की घोषणा से पहले ही चुनाव तैयारी शुरू कर दी है। यह सीट विधायक रघुनंदन मंडल के निधन के बाद खाली हुई है। उनके बड़े पुत्र अमित कुमार मंडल को भाजपा अपना उम्मीदवार बना सकती है। अमित आस्ट्रेलिया से एमबीए स्नातक हैं। पार्टी की तरफ से उन्हें क्षेत्र में सक्रिय होने का संकेत दिया गया है। हालांकि उनकी उम्मीदवारी की घ... और पढ़ें »

  • नेतरहाट में प्राचार्य नियुक्ति पर रोक

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:29 AM (IST)

    रांची : नेतरहाट विद्यालय प्रबंधन समिति की सामान्य निकाय ने विद्यालय के प्राचार्य पद पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। शिक्षा मंत्री नीरा यादव की अध्यक्षता में गठित इस निकाय की गुरुवार को हुई बैठक में नियुक्ति पर रोक लगाते हुए अब यह नियुक्ति जेपीएससी से कराने के लिए नियमावली में संशोधन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में मंत्री ने साफ-साफ कहा कि राज्य कार्यकारिणी समिति द्वारा प्राचार्य ... और पढ़ें »

  • कांग्रेस अनुसूचित जाति कमेटी का विस्तार

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:27 AM (IST)

    रांची : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष के. राजू ने झारखंड कमेटी का विस्तार किया है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुरेन राम ने गुरुवार को कमेटी के सदस्यों की सूची जारी की। 46 सदस्यीय कमेटी में पूर्व मंत्री दुलाल भुंइया, दुर्गाचरण राम और पूर्व विधायक हरि राम को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। कमेटी में पांच उपाध्यक्ष, 13 संयोजक और 25 प्रदेश परिषद सदस्यों को जगह दी गई है। इसक... और पढ़ें »

  • जस्टिस आरआर प्रसाद को दी गई विदाई

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:26 AM (IST)

    रांची : जस्टिस राकेश रंजन प्रसाद का गुरुवार को हाईकोर्ट में अंतिम कार्य दिवस था। वे पिछले दस वर्षो से हाईकोर्ट में जज के रूप में कार्यरत थे। उनका तबादला झारखंड से मणिपुर हाईकोर्ट के वरीय जज के पद पर किया गया है। वे पंद्रह फरवरी को वहां शपथ ग्रहण करेंगे। बुधवार की शाम को एडवोकेट एसोसिएशन की ओर से उनके सम्मान में विदाई पार्टी का आयोजन किया गया था। गुरुवार को हाईकोर्ट में पारंपरिक तरीके से उन्हें विद... और पढ़ें »

  • शिड्यूल एरिया घोषित करने की याचिका खारिज

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:25 AM (IST)

    रांची : हाईकोर्ट ने राज्य के कई जिलों को शिड्यूल एरिया घोषित किए जाने और उनमें स्थानीय निकायों के पद सुरक्षित करने को चुनौती देते हुए उसे निरस्त करने की मांग वाली जनहित याचिका गुरुवार को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति आरआर प्रसाद की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इस मामले की विस्तृत सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा था। याचिका में कहा गया था कि राज्य सरकार ने गलत तरीके से शिड्यूल एरिया घोषित किया है। सुनवाई के... और पढ़ें »

  • प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर सुनिश्चित करे सरकार

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:23 AM (IST)

    रांची : राज्य में डॉक्टरों और पारा मेडिकल कर्मियों की कमी मामले को ले दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों की व्यवस्था अत्यावश्यक बताते हुए, इनमें डॉक्टर की तैनाती करने को कहा है। अदालत का मानना है कि ऐसा होने से दूर-दराज में रहने वाले लोगों को भी समुचित इलाज की सुविधा मिल सकेगी। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति एस चंद्रशेखर की खंडपीठ मे... और पढ़ें »

  • पूर्व मंत्री दुलाल भुइंया को मिली जमानत

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:22 AM (IST)

    रांची : आय से अधिक संपत्ति मामले में जेल में बंद पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां को हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। न्यायमूर्ति आरआर प्रसाद की बेंच ने गुरुवार को दुलाल भुइयां की याचिका पर सुनवाई के बाद जमानत देने का आदेश दिया। निचली अदालत द्वारा जमानत देने से इन्कार के बाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर जमानत दिए जाने की मांग की गई थी।और पढ़ें »

  • स्कूलों में शौचालय की असुविधा पर हाईकोर्ट सख्त

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:21 AM (IST)

    रांची : सरकारी स्कूलों में शौचालय की सुविधा बहाल कराने के लिए हाईकोर्ट ने सभी जिलों की ताकीद के क्रम में खूंटी के सभी स्कूलों की जांच कर डीसी को हलफनामा दायर करने का निर्देश गुरुवार को जारी किया। अदालत मीडिया रिपोर्टो पर स्वत: संज्ञान लेकर इस विषय की सुनवाई कर रही है। मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह और न्यायमूर्ति एस चंद्रशेखर की बेंच ने पूर्व में सभी जिलों को ताकीद किया था। गुरुवार की सुनवाई में खूं... और पढ़ें »

  • राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए 18 प्रतिभागियों का चयन

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    रांची : अनुसंधान व विज्ञान के कारण कुछ देश विकसित हैं और वे उन्नति कर रहे हैं। प्राकृतिक संपदा नहीं है, लेकिन विज्ञान और अनुसंधान के प्रति लोगों में सोच है। किसी व्यक्ति द्वारा प्रयास किए जाने पर उसका फलाफल मिलेगा। सुविधा नहीं होने के बाद भी अपनी सोच से लोहा मनवाया जा सकता है। नई चीजों को करने में समस्याएं व विरोध का सामना करना पड़ता है, लेकिन चिंतन से कुछ नया करने की सोच हमेशा रखनी चाहिए। ये बातें... और पढ़ें »

  • गबन व वित्तीय अनियमितता मामले में तीन बर्खास्त

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    रांची : 20 लाख 27 हजार 339 रुपये के गबन, वित्तीय अनियमितता और भ्रष्टाचार मामले में नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने गुरुवार को तत्कालीन मुख्य लेखा पदाधिकारी बसंत नारायण तिवारी, सहायक रोकड़पाल अमरेंद्र कुमार सिन्हा और कर संग्रहकर्ता परमहंस कुमार सिंह को बर्खास्त कर दिया। उन्होंने जांच प्रतिवेदन में बिहार एवं ओडिशा अवर सेवा (अनुशासन और अपील) नियमावली 1935 के नियम 2(8) के तहत इन्हें तत्काल प्रभाव से सेवा स... और पढ़ें »

(News from Ranchi, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें