Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

श्रम विभाग ने 678 मजदूरों में बांटे औजार किट

मेदिनीनगर : झारखंड भवन व अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत पलामू के 678 निबंधित लाभुकोंको गुरुवार को संयुक्त श्रम भवन में सामग्री वितरित किया गया। मौके पर श्रम अधीक्षक विजय कुमार ने कहा कि बोर्ड से निबंधित मजदूरों को उनके कार्यो में मदद के लिए सामग्री दी जाती है। विभाग के तहत सिलाई मशीन, छात्रवृति, राजमिस्त्री किट व अकुशल मजदूर कीट योजना समेत कई योजना है। मजदूरों के कल्याण के लिए सरकार क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

पांच को विधानसभा का घेराव करेगा भाजपा किसान मोर्चा

हरिहरगंज, पलामू : सीता उवि मैदान के पास जामा मार्केट परिसर में गुरुवार को भाजपा किसान मोर्चा ने बैठक की। मौके पर मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष ज्योतिरिश्वर सिंह ने बताया कि पांच अगस्त को उनके नेतृत्व में 10 हजार कार्यकर्ता विधानसभा का घेराव करेंगे। वहीं 13 अगस्त को जमशेदपुर में किसान महासम्मेलन व 24 अगस्त को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रांची आगमन पर कार्यकर्ताओं से पहुंचने की अपील की। साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

पलामू में वार्ड पार्षद किरण देवी की सदस्यता रद

मेदिनीनगर : नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 26 की पार्षद किरण देवी की सदस्यता को राज्य निर्वाचन आयोग ने रद कर दिया है। इस संबंध में पलामू जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त को भी इसकी प्रतिलिपि भेजी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में 21 जुलाई 2014 को ही पत्र निर्गत किया है। पत्र में कई तरह के चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। चौकाने वाली बात तो यह है कि वार्ड 26 की पार्षद किरण कुमारी का असली... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:43 AM (IST)
        

पलामू में बजी सुखाड़ की घंटी

मेदिनीनगर : पलामू में सुखाड़ की घंटी बज चुकी है। किसानों के खेत सूखे रह गए। पलामू में 31 जुलाई तक मात्र 1.7 प्रतिशत ही धनरोपनी हुई है। बारिश मात्र 45 प्रतिशत हुई है। किसानों के माथे पर चिंता की लकीर साफ देखी जा रही है। सरकार ने घोषणा की थी कि 31 जुलाई तक बारिश नहीं होने पर पलामू को सुखाड़ घोषित कर दिया जाएगा। पलामू की जनता अब सरकारी पर टकटकी लगाए हुए है। हालात बताते हैं कि पलामू में शतप्रतिशत सु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:43 AM (IST)
        

95 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से लगेगा भाड़ा

मेदिनीनगर : पलामू जिला ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन व वाम मोर्चा की संयुक्त बैठक बुधवार को हुई। इसकी अध्यक्षता ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष उमाकांत सिंह ने की। इसमें भाड़ा बढ़ोतरी को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। बाद में 95 पैसे प्रति किलोमीटर भाड़ा निर्धारित हुआ। उमाशंकर सिंह ने बताया कि नवंबर 2012 के बाद 85 पैसा प्रतिकिलोमीटर भाड़ा वसूला जाता था। महंगाई के बाद पिछले कुछ दिनों से एक रूपए प्रति किलोमीटर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:12 AM (IST)
        

नियुक्ति में पारा शिक्षकों को दें 50 प्रतिशत आरक्षण

मेदिनीनगर : झारखंड टेट सफल अभ्यर्थी संघ की बैठक बुधवार को जिला स्कूल परिसर में हुई। इसकी अध्यक्षता सत्यनारायण पांडेय व संचालन बलजीत कुमार सिंह ने किया। इसमें झारखंड सहयोगी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी मुख्य रूप से मौजूद थे। बैठक में श्री तिवारी ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति के लिए राज्य द्वारा नियुक्ति प्रभारी बनाए गए मंत्री केएन त्रिपाठी से 50 प्रतिशत पारा शिक्षकों को गृह जिले में आरक्षण... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:12 AM (IST)
        

वृद्धापेंशनधारियों ने किया सड़क जाम

छतरपुर,पलामू : छतरपुर में वृद्धापेंशन लाभुकों ने पेंशन भुगतान की मांग को ले बुधवार को मेदिनीनगर-पटना मुख्य पथ (एनएच 98) जाम कर दिया। पेंशनधारियों ने स्थानीय स्टेट बैंक के समीप मुख्य पथ जाम किया। इसमें बड़ी संख्या में वृद्धावस्था पेंशन के लाभुक शामिल हुए। सड़क जाम करीब एक घके तक रहा। वृद्धापेंशन के लाभुकों का खाता डाकघर से हटाकर कर भारतीय स्टेट बैंक में किया गया है। तब से 75 प्रतिशत लाभुकों को पेंश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:11 AM (IST)
        

करसो-रंका पथ का निर्माण शीघ्र : त्रिपाठी

चैनपुर, पलामू : करसो-रंका पथ का निर्माण शीघ्र शुरू होगा। पलामू व गढ़वा दो अलग-अलग जिलों का मामला होने के कारण कुछ तकनीकी समस्या सामने आ रही थी। अब समाधान अंतिम प्रक्रिया में है। उक्त बातें सूबे के ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी ने कही। वे बुधवार को चैनपुर प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव करसो स्थित मध्य विद्यालय प्रांगण में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की पांच पंचायतें सरयू ए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:11 AM (IST)
        

सुरक्षित रेल परिचालन के लिए सम्मानित हुए कर्मी

मेदिनीनगर : अपनी सूझबूझ से वर्ष 2013-14 में दुर्घटना टालने व सुरक्षित रेल परिचालन में अहम योगदान देनेवाले रेलकर्मियों को मंगलवार को सम्मानित किया गया। डालटनगंज रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित सम्मान समारोह में हाजीपुर कार्यालय के मुख्य परिचालन प्रबंधक नीरज कुमार ने केचकी स्टेशन के एसएम पिंटु कुमार व स्टेशन पोर्टर मिथुन कुमार, चियाकी एसएम रूपेश कुमार व पोर्टर अशोक कुमार पाल, तोलरा केबिन मास्टर एनके ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:24 PM (IST)
        

प्राण प्रतिष्ठा को ले निकली कलशयात्रा

लेस्लीगंज, पलामू : स्थानीय जैप आठ परिसर में नवनिर्मित बड़ी शंकर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा व तीनदिवसीय रूद्र महायज्ञ को लेकर मंगलवार को जलयात्रा निकाली गई। इसमें जैप आठ व आइआरबी के सैकड़ों महिला पुरूष शामिल हुए। कलश यात्रा जैप परिसर से होकर महावीर मोड़ स्थित मलय नदी तट पर पहुंची। यहां से सभी श्रद्धालुओं ने कलश में जलभरकर यज्ञ मंडप पहुंचे व कलश स्थापित किया। मौके पर जैप आठ के कमांडेंट सुदर्शन मंडल ने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:22 PM (IST)
        

गरीबों की मदद का पैगाम है ईद

मेदिनीनगर : ईद गरीबों, असहाय व मिसकिनों की मदद का पैगाम देती है। इससे समाज में आपसी भाइचारगी व सौहार्द का वातावरण बनता है। उक्त बातें ग्रामीण विकास मंत्री सह स्थानीय विधायक केएन त्रिपाठी ने कही। वे मंगलवार को ईद के मौके पर स्थानीय मुस्लिम नगर स्थित नदी किनारे आयोजित सामग्री वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन अब्दुल हमीद खां चेरेटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में किया गया। इसमें मंत्री श्री त्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:19 PM (IST)
        

दहेज के लिए विवाहिता की हत्या का आरोप

सगालीम, पलामू : पंाकी थाना क्षेत्र के आसेहार पंचायत के किशनगंज गांव के भुइंया टोला निवासी आदित्य भुइंया ने अपनी 18 वर्षीया पुत्री रीमा कुमारी को दहेज के लिए हत्या करने का आरोप उसके ससुराल वालों पर लगाया है। घटना के संबंध में मृतका रीमा देवी के पिता आदित्य भुइंया ने गढ़वा जिला के रंका थाना में अपने दामाद अशोक भुइयां समधी नागेंद्र राम, समधीन कुलमतिया देवी, दामाद की बहन रश्मि कुमारी व भाई विकास कुमार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:18 PM (IST)
        

इफ्तार से बढ़ता है आपसी मिल्लत व भाईचारा : यादव

हुसैनाबाद पलामू : हैदरनगर प्रखंड के केवाल गाव में समाजसेवी डा.एहतेशाम उर्फ झुना अंसारी ने दावत-ए-इफ्तार का आयोजन किया। इसमें स्थानीय विधायक सह राज्य विधानसभा में सचेतक संजय कुमार सिंह यादव शामिल हुए। उन्होंने कहा कि इफ्तार से आपसी मिल्लत व भाईचारगी बढ़ती है। ईद जैसे महापर्व को संपन्न कराने के लिए मुस्लिम भाई बंधु लगातार एक माह तक रोजा रखते हैं। इफ्तार पार्टी में गरीब व अमीर दोनों शामिल होते हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:37 PM (IST)
        

लोग उल्लास में, ईद आज

मेदिनीनगर : पलामू जिला मुख्यालय के कई प्रखंडों में सोमवार की शाम ईद का चांद देखा गया। चांद देखते ही लोगों में हर्ष व उल्लास भर गए। मंगलवार को पूरे जिले में ईद मनाई जाएगी। हैदरनगर प्रखंड मुख्यालय के भाई बिगह में बड़ी संख्या में मुसलमानों ने ईद का चांद देखा। मदरसा के मुहतमिम कारी कमरूद्दीन ने भी चांद देखे जाने की पुष्टि की है। इधर चांद दिखने की खबर मिलते ही लोगो ने इफ्तार के बाद सड़कों पर निकल गए। ए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:36 PM (IST)
        

निजी बस पड़ाव स्थानांतरण का विरोध शुरू

मेदिनीनगर : स्थानीय निजी बस पड़ाव को सरकारी बस डीपो में स्थानांतरित करने का विरोध शुरू हो गया है। इस सिलसिले में आज मोटर वर्कर्स यूनियन की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता नगर पर्षद उपाध्यक्ष परमेंद्र कुमार उर्फ बाबू ने की। बैठक में मोटिया लेबर यूनियन, दुकानदार यूनियन और बस एसोसिएशन के लोग उपस्थित थे। बैठक में बस स्टैण्ड का स्थानान्तरण बस डीपो में किये जाने को लेकर ग्रामीण विकास मंत्री केएन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:36 PM (IST)
        

वन एवं वन्य प्राणी को रखें संरक्षित

मेदिनीनगर : वन व वन्य प्राणी को संरक्षित रखें। विकास के नाम पर वनों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। इससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। उक्त बातें पलामू व्याघ्र परियोजना के क्षेत्र निदेशक सह मुख्य वन संरक्षक एसईएच काजमी ने कहीं। वे सोमवार को सदर प्रखंड के जमुने स्थित गुरू गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल में 65 वां वन महोत्सव में बोल रहे थे। कहा कि वनों की कटाई का दूरगामी परिणाम होगा। लोगों को इससे पर्याव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:34 PM (IST)
        

एपीएलधारियों को भी मिलेगा आवास : मंत्री

चैनपुर, पलामू : इंदिरा आवास से वंचित गरीब तबके के एपीएलधारियों को भी आवास मुहैया कराया जाएगा। उन्हें पीआइपी योजना के तहत आवास दिया जाएगा। उक्त बातें सूबे के ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी ने कहीं। वे सोमवार को चांदो बाजार परिसर में आयोजित चेक वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि क्षेत्र को सरयू एक्शन प्लान से जोड़वाकर हमने भगीरथ प्रयास किया है। मंत्री ने कहा कि पूर्व में मिट्टी के आवास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:31 PM (IST)
        

बर्खास्त रोजगार सेवकों ने डीसी से की मुलाकात

मेदिनीनगर : गत वर्ष पलामू के तत्कालीन उपायुक्त मनोज कुमार द्वारा कार्यो में लापरवाही बरतने के आरोप में बर्खास्त हुए रोजगार सेवकों ने सोमवार को डीसी से मुलाकात की। इस दौरान रोजगार सेवकों ने पुन: बहाल करने की माग की। रोजगार सेवकों ने बताया कि उन्हें सशरीर उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया गया था। बताया गया कि डीसी कृपानंद झा ने यह कहते हुए कि पूर्व के डीसी द्वारा किए गए कार्रवाई को रद्द नह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:31 PM (IST)
        

कैंपस सेलेक्शन में 35 छात्रों का चयन

मेदिनीनगर : आइटीआइ रिसर में सोमवार को कैंपस सेक्शन शिविर आयोजित हुआ। इसका आयोजन श्रम नियोजन विभाग ने किया। इसमें हीरो ग्रुप की सहायक कंपनी सत्यम आटो कंपोनरेंस लिमिटेड ने भाग लिया। मौके पर 35 छात्रों का चयन किया गया। चयनित प्रतिभागियों को हरिद्वार में प्रशिक्षण के उपरांत कंपनी में नौकरी दी जाएगी। इस अवसर पर श्रम नियोजन पदाधिकारी साधुशरण, आईटीआई के प्राचार्य जयकांत प्रसाद, कंपनी के प्रतिनिधि दीपक क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:31 PM (IST)
        

अवैध उत्खनन पर लगाएं लगाम : डीसी

मेदिनीनगर : उपायुक्त कृपानंद झा सोमवार को टास्क फोर्स की बैठक की। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी जिले में हो रहे अवैध उत्खनन पर लगाम लगाएं। इसके लिए जिले में जितने भी क्रशर चल रहे हैं उनके स्टॉक वेरिकेशन किया जाएगा। वन विभाग क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन को रोकने के लिए सख्त व कारगर उपाय किए जाएंगे। क्रशर की जांच के दौरान स्टाक समेत अन्य कागजों की जांच की जाएगी। जिन लीजधारकों ने लीज लिया है, लेकिन उत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 08:05 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें