Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

लेखनी-कठिनीहस्त चित्रगुप्त नमोऽस्तुते..

मेदिनीनगर : मासीभाजनसंयुक्तश्चरसि त्वं महीतले। लेखनी-कठिनीहस्त चित्रगुप्त नमोऽस्तु ते। चित्रगुप्त! नमस्तुभ्यं लेखकाक्षरदायक कायस्थ जातिमासाद्य चित्रगुप्त! नमोऽस्तुते श्लोक के साथ शनिवार को जिले में चित्रगुप्त पूजा पूरे हर्षोल्लास व श्रद्धाभाव से मनाया गया। इस अवसर पर कायस्थों ने अपने आराध्य देव भगवान चित्रगुप्त की भक्ति भाव से आराधना की व कलम-दवात की पूजा की। तथा पूरे वर्ष का लेखा-जोखा भगवान को स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:51 AM (IST)
        

बहनों ने की भाइयों की लंबी उम्र की कामना

मेदिनीनगर/चैनपुर, पलामू : कुटेली जवरा भवरा, कुटेली यम के दुआर, कुटेली भइया के दुश्मन चारों पहर एक रात गीत के साथ शनिवार को पूरे जिले में गोधन कूटकर बहनों ने भाइयों के लंबी उम्र की कामना की। इस अवसर पर भाइयों को चना व मिठाई खिलाई व उनके दुश्मनों के नाश की प्रार्थना की। भैया दूज को ले सुबह से बच्चियां, किशोरियों व महिलाओं में उत्साह देखा गया। घर के बाहर गोबर की यम की आकृति बनाकर सामूहिक रूप से महिला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:51 AM (IST)
        

जाति नहीं जमात का किया है विकास : सुधा

पंडवा, पलामू : जाति धर्म से उपर उठकर जमात का विकास किया है। जनता के साथ जनता के विकास की तर्ज पर क्षेत्र में विकास की नई किरण पहुंचाई है। उक्त बातें स्थानीय विधायक सुधा चौधरी ने कहीं। वे शनिवार को पाटन के सगुना में आयोजित सड़क शिलान्यास समारोह में बोल रही थीं। कहा की गाव-गाव में जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए गली, नली, सामुदायिक भवन, पेयजल व श्मशान सहित अन्य जरूरी कार्यो को प्राथमिकता के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:51 AM (IST)
        

अवरा कुटीला भवरा कुटीला, कुटीला जम के दुआर..

हुसैनाबाद, पलामू : हुसैनाबाद अनुमंडल के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में भइया दूज का त्योहार शनिवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस पर्व को बहना अपने भाई की लंबी आयु के लिए विपत्तियों को श्रापती हैं। बहनों ने अपने दरवाजे के पास टोली बनाकर भगवान गोधन कूटा। मौके पर अपने भाई के दुश्मनों को परास्त करने के लिए दुआ मांगी। ये दूआ भी मागती है। महिलाओं ने अवरा कुटीला भवरा कुटिला, कुटिला जम के दुआर, कुटीला भईया ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:51 AM (IST)
        

छठ पर्व को ले तालाब की खुदाई शुरू

चैनपुर, पलामू : छठ महापर्व को ले प्रखंड के विभिन्न छठ घाटों की साफ-सफाई का काम शुरू हो गया है। पूजा आयोजन समिति के लोग विभिन्न माध्यमों से सफाई कार्यक्रम में सक्रिय हो उठे हैं। चैनपुर स्थित सूर्य मंदिर तालाब की खुदाई जेसीबी मशीन से कराई जा रही है। तालाब में पानी कम होने के कारण इसे गडढा किया जा रहा है। साथ ही चार दिनों से पंप के सहारे पानी डाला जा रहा है। छठ पूजा आयोजन समिति के काशी प्रसाद, अशोक द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

सदर बीडीओ ने किया अमानत नदी छठ घाट का निरीक्षण

मेदिनीनगर : महान व पवित्र त्योहार छठ के नजदीक आते ही प्रशासनिक पदाधिकारियों ने छठ घाटो का निरीक्षण शुरू कर दिया है। पलामू के उपायुक्त कृपानंद झा के निर्देश पर शनिवार को सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी जुल्फेकार अंसारी ने अमानत नदी छठ घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान नदी में पानी, साफ-सफाई आदि का जायजा लिया। बीडीओ साफ-सफाई से संतुष्ट दिखे। पाया कि अमानत नदी में छठ की तैयारी की जारी है। नदी के चारो ओर स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

डीजीपी के साथ चेंबर की वीडियो कांफ्रेंसिंग तीन को

मेदिनीनगर : झारखंड के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार तीन नवंबर को पलामू चेंबर ऑफ कॉमर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रूबरू होंगे। यह जानकारी फेडरेशन आफ झारखंड चेंबर कॉमर्स के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष निलेशचंद्रा ने दी है। वे शनिवार को स्थानीय ज्योतिलोक में संवाददाताओं से बात कर रहे थे। बताया कि डीजीपी ने झारखंड चेंबर के माध्यम से पलामू प्रमंडल में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव मांग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

ढाई साल में नहीं लगा नया ट्रांसफार्मर

चैनपुर, पलामू : चैनपुर प्रखंड के चोटहांसा गांव में ढाई साल बाद भी जले ट्रांसफार्मर को बदला नहीं जा सका है। नतीजतन मात्र पांच माह बिजली सुख पाने के बाद ग्रामीण इससे महरूम हैं। मंत्री से लेकर पंचायत प्रतिनिधियों तक सभी जगह गुहार लगाकर ग्रामीण थक चुके हैं। अधिकारियों की चिरौरी भी कर चुके हैं। बावजूद अनुसूचित जाति बहुल इस ग्रामीणों की व्यथा किसी ने नहीं सुनी। आश्वासन सुन-सुनकर थक-हार चुके ग्रामीणों ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

परेड में शामिल नहीं होने वाले सिपाही को मिली निंदन की सजा

मेदिनीनगर : पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार ने शनिवार को सुदूर नक्सल प्रभावित क्षेत्र स्थित तरहसी थाना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाने में दर्ज व लंबित काडों की समीक्षा की। समीक्षा में कुल 31 मामले लंबित पाया। एक मामला 2008 से जबकि दो मामले 2012 से लंबित पाए गए। वहीं 2013 के तीन मामले लंबित पाए गए। उन्होंने थाना प्रभारी अखिलेश कुमार को माह के अंत तक हर हाल में मामले के निष्पादन की हिदायत दी। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

छठ व मुहर्रम शांतिपूर्ण मनाने का निर्णय

नावाबाजार, पलामू : नावाबाजार प्रखंड मुख्यालय स्थित बाजार परिसर में हिंदू मुस्लिम शांति समिति की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता छतरपुर डीएसपी ने की। इसका संचालन समिति के सचिव यासीन खां ने किया। बैठक में छठ पर्व व मुहर्रम को शांतिपूर्ण मनाने पर विशेष चर्चा की गई। इसमें दोनों पर्व शांतिपूर्ण मनाने का निर्णय लिया गया। इसमें यासीन अंसारी ने कहा कि हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई भारत माता के चार सिपाही हैं। धर्म किसी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

घाटो की सफ ाई में जुटे नपं अध्यक्ष व विजेता क्लब के युवक

हुसैनाबाद, पलामू : हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के सभी छठ घाटों की साफ -सफ ाई को ले स्थानीय युवक, सामाजिक संगठन, स्थानीय क्लब व पंचायत प्रतिनिधि आदि छठ घाट की सफ ाई कार्य में जुट गए हैं। सफ ाई अभियान में हुसैनाबाद के नगर पंचायत अध्यक्ष व कार्यपालक पदाधिकारी सफाई कर्मियों के साथ हुसैनाबाद के मुख्य छठ घाट तालाब की सफ ाई की। इधर हैदरनगर प्रखंड के सदाबह नदी तट की सफाई इस वर्ष भी विजेता क्लब व पंचायत के प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

गंगा क्लब सदस्यों ने की छठ घाट की सफाई

पांडू, पलामू : प्रखंड मुख्यालय स्थित बांकी नदी तट स्थित छठ घाट की स्थानीय गंगा क्लब ने शनिवार को साफ-सफाई की। इसमें क्लब के लोगों ने छठव्रतियों के आने-जाने वाले रास्ते की साफ-सफाई की। इसकेअलावा रास्ते के गडढों की भराई का काम किया। गंगा क्लब के अध्यक्ष चंदू राम ने बताया कि विगत कई वर्षो से गंगा क्लब द्वारा छठ घाटों की साफ-सफाई, छठव्रतियों के बीच फलाहार का वितरण व मुख्यालय के घाटों पर लाइट की व्यवस्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

सतबरवा में चला छठ घाट सफाई अभियान

सतबरवा, पलामू : सतबरवा के नदी पार देवी मंडप छठ घाट पर शनिवार को सफ ाई अभियान चलाया गया। इसका नेतृत्व स्थानीय एसबीआई के शाखा प्रबंधक टीएस केरक्ट्टा व पंचायत मुखिया रीना साहू ने किया। इस दौरान मुखिया रीना साहू ने कहा कि आस्था का महान पर्व छठ है। इस पर्व में हर स्तर पर लोग सहयोग दें। साफ-सफ ाई हर इंसान को करना चाहिए। सफाई से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है। मुखिया ने लोगों को आश्वासन दिया कि फं ड ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:50 AM (IST)
        

गीत-संगीत से मन को मिलती है शांति

हरिहरगंज, पलामू : लक्ष्मी पूजा के अवसर पर शहरी क्षेत्र के सतगावां स्थित देवी मंदिर परिसर में शुक्रवार की रात सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें झारखंड विकास युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष रवींद्र कुमार सिंह उर्फ बबलू सिंह ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया। मौके पर श्री सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजन से सामाजिक समरसता बढ़ती है। गीत-संगीत से मन को शांति मिलती है। मानव शरीर तनावमुक्त होता है। इसका आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:49 AM (IST)
        

छठ व मुहर्रम मनाने का निर्णय

मोहम्मदगंज, पलामू : मोहम्मदगंज थाना परिसर में शनिवार को शांति समिति की बैठक हुई। इसमें छठ व मुहर्रम सौहार्द के साथ मनाने का संकल्प लिया गया। इसकी अध्यक्षता थाना प्रभारी भुवनेश्वर कुंअर ने की। इसमें श्री कुंअर ने सभी से दोनों पर्व शांतिपूर्ण मनाने की बात कही। बैठक में एएसआई तुलसी सिंह, एसएन बानरा, मोहम्मदगंज पंचायत की मुखिया इंदू देवी, पंसस संतोष रजवार, सरयूलाल अग्रवाल, भजनिया के चंदन प्रसाद समेत क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:49 AM (IST)
        

मोटरसाइकिल चोरी

नौडिहा, पलामू : नौडिहा बाजार से शुक्रवार की एक मोटरसाइकिल चोरी हो गई। जानकारी के अनुसार प्रखंड के नावाटांड़ पंचायत के तुरकाडीह गांव निवासी वीरेंद्र ठाकुर अपनी मोटरसाइकिल (जेएच 03ए 1453) नौडिहा बाजार में लगा रखी थी। इस संबंध में श्री ठाकुर ने नौडिहा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:49 AM (IST)
        

सतबरवा ओपी प्रभारी व एएसआइ निलंबित

मेदिनीनगर : पलामू प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक रविकांत धान ने सतबरवा ओपी प्रभारी विनोद कुमार गुप्ता व एएसआइ सत्यानंद पांडेय को निलंबित करने का निर्देश दिया है। जानकारी के अनुसार तुंबागड़ा स्थित नवजीवन अस्पताल के एक चिकित्सक को मिली धमकी के मामले में अनुसंधान में लापरवाही उजागर हुई थी। कांडों के समीक्षा के क्रम में यह मामला डीआइजी के संज्ञान में आया था। इसे गंभीरता से लेते हुए डीआइजी ने उक्त ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:49 AM (IST)
        

शिवपूजन के साथ हो रहा अन्याय सहन नहीं

मोहम्मदगंज, पलामू : कुशवाहा शिवपूजन मेहता की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को कादलकुर्मी गांव में जनाक्रोश सभा का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता फुलेंद्र कुमार रही व संचालन हरिनंदन मेहता ने किया। सभा में श्री मेहता ने कहा कि हुसैनाबाद के पूर्व व वर्तमान प्रतिनिधि ने पुलिस प्रशासन के साथ सांठ गांठ कर फर्जी मुकदमा दायर करवाया व कुशवाहा शिवपूजन को जेल भिजवा दिया। यह पूरी तरह अन्याय है। पूरे क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 01:09 AM (IST)
        

दीवाली के बाद छठ घाटों को संवारने में जुटे लोग

मेदिनीनगर : सूर्योपासना का महापर्व छठ को ले छठ घाटों की साफ-सफाई का काम शुरू हो गया है। इसे लेकर कई सामाजिक संगठन व छठ पूजा आयोजन समिति के लोग सक्रिय हो उठे हैं। छठ घाटों तक आने-जाने के रास्ते व छठ घाटों पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के आह्वान को ले इस कार्य में दुगुने उत्साह से लोग भाग ले रहे हैं। शहर स्थित कोयल नदी का शिवाला घाट व गिरिवर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 11:03 PM (IST)
        

लीड इनसेट --हर्षोल्लास मनी दीपावली

पोलपोल, पलामू : पोलपोल व आसपास के क्षेत्रों में प्रकाश का पव दीपावली पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हिंदू धर्मावलंबियों ने अपने-अपने घरों में दीप जलाए। व्यवसायियों ने अपनी दुकानों व प्रतिष्ठानों को दुल्हन की तरह सजाया और धन की अधिष्ठात्री देवी लक्ष्मी की पूजा अर्चना की। बचें के पटाखे छोड़कर दीपावली मनाई। दूसरी और पोलपोल स्थित एसएमडी स्कूल के निकट लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा रखकर पूजा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें