Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

प्राकृतिक से ज्यादा राजनीतिक है पलामू का अकाल

मेदिनीनगर : मजदूर-किसान एकजुट होकर पारंपरिक व आधुनिक सोच में सामंजस्य स्थापित करें। वर्षा जल को संग्रह करें। पलामू के चार बड़ी कोयल, औरंगा, कनहर व सोन नदी से बहने वाली पानी का समुचित प्रबंधन के लिए आवास उठाएं। इसके बाद ही पलामू में अकाल से निबटा जा सकता है। उक्त बातें मजदूर किसान संघर्ष वाहिनी के संस्थापक विनोद कुमार ने कही। वे पाटन प्रखंड के किशुनपुर में अकाल के विकल्प पर आयोजित महापंचायत में बतौर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:56 PM (IST)
        

जेलहाता में दिखेगी कैलाश मानसरोवर की गुफा

मेदिनीनगर : स्थानीय जेलहाता चौक पर दुर्गा पूजा समारोह में कैलाश मान सरोवर का गुफा देखने को मिलेगा। नवयुवक संघ ने इसकी तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है। पदाधिकारियों ने बताया कि उपर में बैठे शंकर भगवान की जटा से पानी गिरेगा। बन रहे पहाड़ से फव्वारा उठता दिखाई देगा। नीचे में मां दुर्गा रहेंगी और झील बनाया जाएगा। यहां हंस भी रहेगा। इसकी उंचाई लगभग 35 फीट होगी। इसके पीछे करीब दो लाख रूपए खर्च करने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:40 PM (IST)
        

प्रवेश परीक्षा के लिए अधिक से अधिक विद्यार्थियों का भराएं फार्म

मेदिनीनगर : जिला स्कूल परिसर में स्थित आरएमएसए कार्यालय में मंगलवार को बीईईओ व जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्यो की संयुक्त बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता पलामू के डीईओ रतन कुमार महावर ने की। बैठक में जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन को प्रवेश परीक्षा में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को शामिल कराने, इंस्पायर अवार्ड व बालिका कोषांग योजना को शत-प्रतिशत धरातल पर उतारने का डीईओ श्री महावर ने निर्देश दिया। उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:37 PM (IST)
        

स्थगन आदेश वापस न हुआ तो करेंगे अनशन

मेदिनीनगर : झारखंड सरकार आगामी 20 सितंबर की सुबह नौ बजे तक पीआइपी आवास योजना पर लगे स्थगन आदेश को वापस नहीं लेती है तो सुबह 10 बजे से लाभुक व स्थानीय जनप्रतिनिधि आमरण अनशन पर चले जाएंगे। उक्त बातें स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधि धर्मेद्र चंद्रवंशी ने कही। वे मंगलवार को स्थानीय कचहरी परिसर में धरना कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक साजिश के तहत आवास योजनाओं को स्थगित कराया गया है।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:36 PM (IST)
        

वार्ड चार व पांच की समस्या का होगा निदान : सांसद

मेदिनीनगर : स्थानीय नगरपर्षद क्षेत्र के वार्ड चार व पांच की समस्या का निदान किया जाएगा। गरीबों को योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। उक्त बातें पलामू सांसद बीडी राम ने कही। वे सोमवार की रात कुंड मुहल्ला के कांजी हाउस के निकट आयोजित नुक्कड़ सभा को संबोधित कर रहे थे। कहा कि स्थानीय स्तर पर समस्या का निदान ही देश की समस्या का निदान बनेगा। इससे पूर्व भाजपा के जिलाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, भाजपा नेता श्यामजी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:33 PM (IST)
        

सपा ने निकाला विजय जुलूस

मेदिनीनगर : उत्तर प्रदेश में हुए उपचुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी को बेहतर परिणाम मिले हैं। इससे सपा में उत्साह है। मंगलवार की शाम पलामू सपा ने विजयी जुलूस निकाला। इसका नेतृत्व मोहन यादव ने किया। जुलूस स्थानीय रेड़मा, कचहरी चौक होते छह मुहान पहुंचकर संपन्न हुआ। इसमें श्री मोहन ने कहा कि उप्र में सपा ने एक लोस सीट व 11 विस सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इसमें समाजवादी पार्टी ने एक लोकसभा व आठ विधान सभा सीटो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:31 PM (IST)
        

डीएसीई कार्यालय के समक्ष प्रतिवाद सभा आज

मेदिनीनगर : अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने फिटमेंट टेबल के स्थगन आदेश पर कड़ा प्रतिवाद किया है। संघ इस सिलसिले में 17 सितंबर को जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के प्रांगण में सभा आहूत की है। मीडिया प्रभारी विनय मांझी ने बताया कि वेतन निर्धारण का फिटमेंट टेबल जल्द से जल्द लागू कराने को ले संघ भावी रणनीति तैयार कर ली है। संघ के निर्णयानुसार शिक्षक शिक्षिकाएं 19 व 20 को सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। 21 क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:30 PM (IST)
        

विश्वकर्मा पूजा आज,आज तैयारी पूरी

मेदिनीनगर : भगवान विश्वकर्मा का पूजा महोत्सव बुधवार को जिले में श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। इस अवसर पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की जाएगी। विश्वकर्मा पूजा को ले विभिन्न प्रतिष्ठानों, कारखानों व संयंत्रों में तैयारी पूरी कर ली गई है। छोटे-बड़े मशीनरी व कलपुर्जे संबंधित दुकानों प्रतिष्ठानों में भी पूजा को ले उत्साह है। विश्वकर्मा भगवान की मूर्ति बनकर तैयार है। बुधवार की सुबह मूर्ति व तस्वीर प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:26 PM (IST)
        

बंदी से पलामू के जनजीवन पर लगा ब्रेक

पलामू : भाकपा माओवादी का सोमवार को बंद पलामू में असरदार रहा। इससे जनजीवन पर ब्रेक लग गया। रविवार को पीएलएफ आई की बंदी से लोग परेशान थे कि पुन:सोमवार को माओवादी बंदी से ग्रामीण क्षेत्रों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया। कई प्रखंड मुख्यालयों की दुकानें व बैंक बंद रहे। जिला व प्रखंड मुख्यालयों से लंबी दूरी के यात्री वाहन नहीं चलीं। कई क्षेत्रों में पैट्रोल पंप बंद रहे। सरकारी स्कूल व कालेज समेत नि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:19 PM (IST)
        

मोटरसाइकिल दुर्घटना में तीन घायल

चैनपुर, पलामू : चैनपुर-रंका मार्ग में सेमरा गांव स्थित मोड़ पर सोमवार की शाम हुई मोटरसाइकिल दुर्घटना में तीन लोग घायल हो गए। इसमें चट्टीपार गांव निवासी सोनू रजक, गोविंदा कुमार व मनोज पासवान का नाम शामिल हैं। तीनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें सोनू की स्थित गंभीर बताई जाती है। जानकारी के अनुसार तीनों एक ही मोटरसाइकिल पर सवार होकर करसो से घर लौट रहे थे। इसी दौरान सेमरा मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:19 PM (IST)
        

भाजयुमो ने फूंका मंत्री त्रिपाठी का पुतला

संस, मेदिनीनगर : भारतीय जनता युवा मोर्चा के पलामू इकाई ने सोमवार की शाम स्थानीय छह मुहान पर सूबे के श्रम मंत्री केएन त्रिपाठी का पुतला फूंका। मौके पर आयोजित एक नुक्कड़ सभा में भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज सिंह ने कहा कि मंत्री भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे हुए हैं। जमशेदपुर में इनके ही पार्टी के लोगों ने श्रम विभाग से प्रति माह 23 लाख रूपए घूस लेने का आरोप लगाया है। इसके बाद त्रिपाठी को मंत्री पद पर बने रहने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

इंटर कालेज शिक्षक संघ का आमरण अनशन 19 से

जान्यूने, पलामू : चैनपुर स्थित डा. जगन्नाथ मिश्र कालेजकर्मियों के वेतन भुगतान समेत पांच सूत्री मांगों को ले झारखंड इंटर कालेज संघ19 सितंबर से सदर एसडीओ कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठेगा। उक्त जानकारी संघ के प्रमंडलीय अध्यक्ष प्रो. धीरेंद्र शर्मा ने प्रेस बयान जारी कर दी। शर्मा ने बताया कि डा. जगन्नाथ मिश्रा कालेज के नए प्राचार्य के पदग्रहण के डेढ़ माह बाद भी बैंक खाता संचालन का अधिकार उन्हें न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 06:56 PM (IST)
        

कार्यकर्ता सम्मेलन तैयारी की हुई समीक्षा

संस, मेदिनीनगर : झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अर्जुन मुंडा व प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सरयू राय के 24 सितंबर को पलामू आगमन पर भव्य स्वागत किया जाएगा। यह निर्णय सोमवार को आयोजित पलामू जिला भाजपा कार्यसमिति की बैठक में लिया गया। इसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष मनोज सिंह ने की। बैठक में विश्रामपुर व छतरपुर में आयोजित होने वाले पार्टी के विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन के तैयारियों की समीक्षा की ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 06:48 PM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में बंदी असरदार

जासं, मेदिनीनगर : भाकपा माओवादी के सोमवार को राज्यव्यापी बंदी का पलामू के ग्रामीण क्षेत्रों में खासा असर रहा। कई प्रखंडों में दुकानें व कार्यालय बंद रहे। जिला व प्रखंड मुख्यालयों से लंबी दूरी के यात्री वाहन नहीं चले। इससे पैसेंजर ट्रेनों में यात्रियों की काफी भीड़ दिखी। पंडवा प्रखंड के कठौथिया कोल माईस में कोयले का उत्पादन व ढूलाई बंद रहा। इससे करोड़ो का कारोबार प्रभावित हुआ। माआवादी बंदी के कारण पा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 06:42 PM (IST)
        

मंदिर से अष्टधातु शिवलिंग की चोरी

संसू,पांडू, पलामू : पांडू प्रखंड मुख्यालय स्थित पांडू हनुमान मंदिर से अष्टधातु निर्मित शिवलिंग रविवार की रात चोरी हो गई। इसकी जानकारी सोमवार की सुबह मंदिर के पुजारी राजेश शुक्ला को हुई। वे सुबह जब मंदिर की साफ-सफाई करने पहुंचे तो देखा कि शिवलिंग गायब है। पुजारी ने इसकी सूचना स्थानीय लोगों को दी। इसके बाद मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में ग्रामीण जुट गए और हो हल्ला होने लगा। ग्रामीणों ने बताया कि सात... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 06:42 PM (IST)
        

पलामू के पारा शिक्षकों का आंदोलन शुरू

संसू, मेदिनीनगर : पारा शिक्षकों का राज्यव्यापी आंदोलन सोमवार से शुरू हो गया। पहले दिन पूरे जिले के पारा शिक्षकों ने काला बिल्ला लगाकर अध्यापन कार्य किया। पारा शिक्षक एकता महासंघ के प्रमंडलीय अध्यक्ष सुरेंद्र पांडेय ने बताया कि प्रमंडल के तीनों जिले पलामू, गढ़वा व लातेहार में पारा शिक्षक आंदोलन का बिगुल फूंक चुके हैं। प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक पारा शिक्षकों के हित म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 06:41 PM (IST)
        

मेदिनीनगर को बनाएं स्मार्ट सिटी

संस, मेदिनीनगर : पलामू चेंबर आफ कामर्स की बैठक रविवार को हुई इसमें प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर को स्मार्ट सिटी बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। इस प्रस्ताव को अब प्रधानमंत्री कार्यालय भेजा जाएगा। यह जानकारी पलामू चैंबर अध्यक्ष आनंद शंकर ने दी है। बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने झारखंड चैंबर से सूबे के विभिन्न जिलों के सर्वागीण विकास के लिए प्रस्ताव मांगा था। चैंबर की बैठक में बतौर विशिष्ट अतिथ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:04 PM (IST)
        

डीडीसी के आश्वासन पर मुखिया संघ का अनशन समाप्त

मेदिनीनगर : पलामू जिला मुखिया संघ का पिछले तीन दिनों से चल रहा आमरण अनशन रविवार को डीडीसी बिंदेश्वरी ततमा के आश्वासन पर समाप्त हो गया। आंदोलनरत मुखिया संघ की सातों मांगों को मानते हुए अविलंब अमलीजामा पहनाने पर सहमति बनी है। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे अनुज त्रिपाठी ने डीडीसी को बताया कि सदर प्रखंड में ग्रामसभा से अनुमोदन कराए बिना ही इंदिरा आवास का चेक बंट गया है। इस पर डीडीसी ने बताया कि वैसे चेक पर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:03 PM (IST)
        

बाल समाज में दिखेगा मुंबई का फ्लोरा फॉउनटेन

मेदिनीनगर : शहर के कन्नी राम चौक के निकट बालक समाज द्वारा दुर्गा पूजा के मौके पर भव्य पूजा पंडाल बनाने की तैयारी है। यहां के पंडाल में मुंबई के फ्लोरा फॉउनटेन का दृश्य देखने को मिलेगा। इसके लिए समाज के सदस्यों ने तीन लाख रूपए की लागत आंकी है। वर्ष 1936 में बाल समाज की स्थापना की गई थी। स्वतंत्रता सेनानी व भूतपूर्व मंत्री पूरनचंद, रामावतार प्रसाद, बैजनाथ, महेश प्रसाद सिंह व जगन्नाथ प्रसाद आदि इसके... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:02 PM (IST)
        

राज्य की दशा व दिशा तय करेंगे पारा शिक्षक

छतरपुर, पलामू : छतरपुर उवि मैदान में झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ का छतरपुर विधानसभा स्तरीय सम्मेलन किया गया। इसका उद्घाटन प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार दूबे ने मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसमें काफी संख्या में पारा शिक्षकों ने भाग लिया। अपनी मांगों को जायज बताते हुए पारा शिक्षकों ने सरकार को चेताया। उन्होंने कहा कि पारा शिक्षकों में राजनीतिक चेतना जगाना जरूरी है। इसी के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:01 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें