Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

भोजपुरी लोकगीतों पर झूमे दर्शक

मेदिनीनगर : शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहादत दिवस को ले सोमवार की रात स्थानीय शिवाजी मैदान में सास्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। शहादत समारोह समिति के तत्वावधान में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में मुख्य रूप से बिहार इप्टा की टीम ने शिरकत की। आयोजन समिति के अध्यक्ष डा अरूण शुक्ला ने शहीदों की जीवनी व शहादत समारोह मनाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। शैलेंद्र कुमार कहा कि नकली नायकों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:23 PM (IST)
        

टीबी मुक्ति से होगा स्वस्थ समाज का निर्माण

मेदिनीनगर : तेजी से बढ़ रहे टीबी के मरीजों पर अंकुश लगाने की जरूरत है। इसके लिए सामूहिक प्रयासों से युद्ध स्तर पर जागरूकता फैलाना जरूरी है। टीबी को दूर किए बिना स्वस्थ समाज की कल्पना बेमानी होगी। उक्त बातें पलामू के आरडीडीएच डॉ. राजेश्वर सिंह ने कही। वे मंगलवार को स्थानीय आइएमए हॉल में विश्व यक्ष्मा दिवस पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। ग्रामीण समाज कल्याण विकास मंच, टीबी रीच, पुनरीक्षित ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:19 PM (IST)
        

शिक्षक हित की रक्षा को संघ संकल्पित

मेदिनीनगर : झारखंड माध्यमिक शिक्षक की जिला इकाई की बैठक मंगलवार को स्थानीय जीएलए उच्च विद्यालय परिसर में हुई। इसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष शिशिर कुमार झा ने की। इसमें सर्वसम्मति से नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद सिंह को संघ का संरक्षक मनोनीत किया गया। इसमें नवमनोनीत संरक्षक श्री सुरेंद्र ने कहा कि शिक्षक हित की रक्षा को वे हर स्तर पर संघ के साथ रहेंगे। शिक्षकों की समस्याओं के निदान को ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:18 PM (IST)
        

तीन माह के लिए निर्गत होगा अस्थाई कार्ड

मेदिनीनगर : जिला परिषद अध्यक्ष के चेंबर में मंगलवार को जिप की महिला शिशु एवं कल्याण समिति की बैठक हुई। इसका समन्वयन जिप अध्यक्ष अनिता देवी व अध्यक्षता समिति अध्यक्ष सह मेदिनीनगर उत्तरी की जिप सदस्य आशा तिवारी ने की। बैठक में जिले जनवितरण प्रणाली की लचर आपूर्ति व्यवस्था,कालाबाजारी, गिरती स्वास्थ्य व्यवस्था पर सदस्यों ने आवाज उठाई। सदस्यों ने कहा कि जनवितरण प्रणाली में अनाजों के उठाव व वितरण में गड़ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:10 PM (IST)
        

लेस्लीगंज यज्ञ मंडप में उमड़ी रही भीड़

लेस्लीगंज, पलामू : चैत्र नवरात्र को लेकर इन दिनों प्रखंड मुख्यालय समेत आसपास के गांवों में भक्ति का माहौल चरम पर है। कई गांवों में लोग रामनवमी जुलूस व झांकी की तैयारी में जुट गए हैं। इन दिनों लेस्लीगंज महावीर मंदिर परिसर में काफी चहल पहल है। यहां प्रतिदिन यज्ञ मंडप में परिक्रमा को ले भीड़ उमड़ रही है। बीते दिन यज्ञाचार्य पंडित प्रवीण मिश्रा ने पाठ के क्रम में रामविवाह कराया। विवाह आयोजन में भी स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

रामनवमी पूजा को ले कमेटी का गठन

नौडिहा, पलामू : नौडिहा प्रखंड के सरईडीह में रामनवमी पूजा को लेकर ग्रामीणों ने बैठक की। इसकी अध्यक्षता सुदामा पासवान ने किया। इसमें सर्वसम्मति से रामनवमी पूजा धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया। इसमें रामबली पासवान अध्यक्ष, प्रभुनारायण सिंह सचिव, सुरेंद्र पासवान व सुदामा बैठा कोषाध्यक्ष, प्रमोद सिंह, महेंद्र सिंह, रामस्वरूप सिंह, नरेश मेहता, उमेश्वर चंद्रवंशी, नागें... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

किया रामनवमी मार्ग का निरीक्षण

मेदिनीनगर : शहर में रामनवमी पर्व शांति व सौहार्द के साथ मनाने को ले पुलिस, रामनवमी व मुहर्रम कमेटी ने संयुक्त रूप से मंगलवार को मार्ग भ्रमण किया। पूरी टीम स्थानीय शिवाला रोड स्थित जोरावर राम के घर से भ्रमण शुरू किया। यह टीममाली मुहल्ला, लाल कोठा होते मुस्लिमनगर, तेली पट्टी, लखन हुलवाई के घर होते लाल कोठा पहुंची। इसके बाद कन्नीराम चौक से सत्तार सेठ चौक, विष्णु मंदिर के पास टीम गई। बाद में यह टीम श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:08 PM (IST)
        

रेड़मा ठाकुरबाड़ी में हुआ रामविवाह महोत्सव

मेदिनीनगर : रेड़मा ठाकुरबाड़ी परिसर में सोमवार को रामविवाह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मथुरा से आए पंडित मथुरानंद चतुर्वेदी, कनौज के अहनीश त्रिवेदी व झांसी के अरूण गोस्वामी ने भगवान राम के विवाह महोत्सव पर प्रकाश डाला। मौके पर राजा दशरथ की भूमिका प्रवीण सिंह व राजा जनक की भूमिका धनंजय तिवारी ने निभाई। इस अवसर पर गाजा-बाजा के साथ बाराती अयोध्या से निकलकर जनकपुर पहुंचा जहां राजा जनक ने बारातियों का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:10 PM (IST)
        

चैनपुर में हर्षोल्लास से मना सरहुल

चैनपुर, पलामू : प्रकृति पर्व सरहुल सोमवार को पूरे प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास मनाया गया। इस अवसर पर सरना स्थलों पर सखुआ डाली गाड़कर पूजा-अर्चना की गई। साथ ही आदिवासी युवक-युवतियों ने मांदर व नगाड़े की थाप पर पारंपरिक गीत-नृत्य की प्रस्तुति की। जयचाला जय धर्मेश की गूंज गूंजती रही। अद्दि कुड़ुख सरना समाज के नेतृत्व में शाहपुर स्थित सरना स्थल पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन बतौर मुख्य अति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

प्रकृति व मनुष्य के रिश्ते को करें मजबूत

मेदिनीनगर : प्रकृति ने मनुष्यों को बहुत कुछ दिया है। प्रकृति व मनुष्य के रिश्ते को मजबूत करना जरूरी है। प्रकृति की रक्षा के संकल्प के साथ लोगों को सरहुल मनाना चाहिए। प्रकृति को बचाने के लिए हमसभी को अपने दायित्वों का निवर्हन करना होगा। उक्त बातें नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. कमला प्रसाद सिंह व कुलसचिव डॉ. अमर सिंह ने संयुक्त रूप से कही। वे सोमवार को स्थानीय जीएलए कॉलेज आदि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:06 PM (IST)
        

सबके सहयोग से होगा शिक्षा में सुधार

मेदिनीनगर : सबके सहयोग से शिक्षा में सुधार होगा। आलोचना की जगह सकारात्मक रवैया अपनाने की जरूरत है। उक्त बातें पलामू के जिला शिक्षा अधीक्षक राम प्रसाद मंडल ने कही। वे सोमवार को स्थानीय गांधी स्मृति टाउन हॉल में निश्शुल्क शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत आयोजित एक दिवसीय जिलास्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निशुल्क शिक्षा का अधिकार के तहत 14 वर्ष तक के बच्चों को स्कूली शिक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:58 PM (IST)
        

ढेला में बह रही भक्ति बयार

लेस्लीगंज, पलामू : रामनवमी पूजा को लेकर इन दिनों प्रखंड के ढेला गांव में भक्ति की बयार बह रही है। गांव के देवी मंडप में दुर्गा प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर चल रही है। साथ ही नवरात्र को लेकर आचार्य पंडित पंकज मिश्रा व अन्य सहयोगियों द्वारा दुर्गा पाठ किया जा रहा है। पूरे दिन वैदिक मंत्रोच्चार से क्षेत्र गुंजायमान है। इससे आसपास के गांव में भी भक्ति का माहौल कायम है। लेस्लीगंज में भी यज्ञ को ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:56 PM (IST)
        

महावीरी झंडों से पटा पांडू

पांडू, पलामू : चैत्र रामनवमी के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय समेत समेत क्षेत्र के कई गांवों में राम कथा नवाह्न पाठ आदि का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रखंड मुख्यालय पूजा समिति के नवयुवकों द्वारा स्थानीय महावीर मंदिर परिसर से लेकर थाना मोड़ तक मुख्य पथ के दोनों किनारे महावीरी झंडे से पाट दिया गया है। वहीं महावीर मंदिर में चल रहे नवाह्न पारायण के पाठ से क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो गया है। इस अवसर प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:55 PM (IST)
        

आज से खुलेगा विश्रामपुर अस्पताल का बंद अपीडी

विश्रामपुर, पलामू : विश्रामपुर नगर परिषद अध्यक्ष देवनारायण सिंह के पहल व सीएस डा.विजय कुमार सिंह के आश्वासन के बाद तीन दिनों से बंद पड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ओपीडी मंगलवार से खोलने पर सहमति बन गई है। मालूम हो कि विश्रामपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह व उनकी पत्‍‌नी को जान से मारने की धमकी देने तथा फर्जी मुकदमे में फंसाने के विरोध में विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:54 PM (IST)
        

संस्कृति व परंपरा को रखें अक्षुण्ण

मेदिनीनगर : आदिवासी सभ्यता व संस्कृति पुरातन है। हमें इस गौरवशाली सनातन को अक्षुण्ण बनाए रखना होगा। उक्त बातें जीएलए कॉलेज में जनजातीय भाषा के प्राध्यापक प्रो. कैलाश उरांव ने कही। वे सोमवार को स्थानीय जिला स्कूल मैदान में सरहुल पूजा महोत्सव के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन विद्यार्थी परिषद व विश्व ¨हदू परिषद के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कहा कि सरहुल पर्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:52 PM (IST)
        

लोहिया व्यक्ति नहीं विचार थे

मेदिनीनगर : लोक संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को सूदना स्थित जिला कार्यालय में समाजवादी चिंतक डॉ. राममनोहर लोहिया की जयंती व शहीदे आजम भगत सिंह का शहादत दिवस मनाया गया। श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता मोर्चा के संयोजक राजमुनी मेहता ने किया। कार्यक्रम में जदयू के प्रदेश महासचिव बैजनाथ राम गोपी ने कहा कि डा.राममनोहर लोहिया व्यक्ति नहीं विचार थे। उनके बताए रास्ते पर चलकर ही आज की पीढ़ी अपना विका... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:51 PM (IST)
        

विवाहिता समेत दो ने की आत्महत्या

चैनपुर, पलामू : थाना क्षेत्र के कटुअल व बोकाया गांव में दो अलग-अलग घटनाओं में एक विवाहिता समेत एक अधेड़ ने आत्महत्या कर ली। पहली घटना कटुअल गांव की है। वहां पारिवारिक विवाद से तंग आकर संदीप चौधरी की 24 वर्षीय पत्‍‌नी शिवपतिया देवी शरीर पर केरोसिन तेल छिड़ककर शरीर में आग लगा ली इसमें वह बुरी तरह जल गई। सूचना पाकर चैनपुर पुलिस कटुअल पहुंची व महिला को गंभीरावस्था में सदर अस्पताल पहुंचाया। इलाज के क्रम ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 11:15 PM (IST)
        

सर्वशिक्षा अभियान के 13 करोड़ का करें सामंजन

मेदिनीनगर : स्थानीय आरडीडीई कार्यालय में रविवार को गढ़वा जिला सर्वशिक्षा अभियान की समीक्षा बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता पलामू के आरडीडीई खगेंद्र कुमार ने की। उन्होंने पाया कि गढ़वा जिला के असैनिक कार्य का 17 करोड़ रूपए का सामंजन शेष है। बैठक में 4.50 करोड़ रूपए का सामंजन हुआ। आरडीडीई ने निर्देश दिया कि अविलंब 12.50 करोड़ की राशि का सामंजन करें। उन्होंने कहा कि 2014-15 के प्रशिक्षण मद में 70 लाख रूपए ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

कर्मचारी हित में काम नहीं कर रही है सरकार : पाराशर

मेदिनीनगर : केंद्र सरकार कर्मचारियों के हित में कार्य नहीं कर रही है। गत माह पेश किए गए बजट से यह साफ हो गया है। कर्मचारी विरोधी नीति का कर्मचारी हमेशा विरोध करते रहेंगे। उक्त बातें अखिल भारतीय डाक कर्मचारी महासंघ ग्रुप सी के प्रदेश सचिव आरएन पाराशर ने कही। वे रविवार को स्थानीय अग्रसेन भवन में आयोजित महासंघ के ग्रुप सी का दो दिवसीय खुला अधिवेशन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पहले श्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

विश्रामपुर नपं के सैरातों की हुई बंदोबस्ती

विश्रामपुर, पलामू : विश्रामपुर नगर पंचायत के सैरातों की खुली डाक बोली से बंदोबस्ती हुई। पहली बार सैरातों की बंदोबस्ती में लोगो ने काफी संख्या में भाग लिया। बाजार व टैक्सी स्टैंड के लिए खूब बोली भी लगी। रेहला शुक्त्र व मंगल बाजार की बोली 22 राउंड तक चली। सबसे ज्यादा 3 लाख 60 हजार की बोली लगाने वाले प्रमोद दीक्षित को रेहला बाजार आवंटन किया गया। रेहला टैक्सी स्टैंड की बोली मात्र दो राउंड ही चली। रूद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 10:53 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें