Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

अहंकार को नष्ट करना मार्दव धर्म : शशि दीदी

मेदिनीनगर : इंदौर उदासीन श्राविका आश्रम से पधारीं शशि दीदी ने शनिवार रात स्थानीय जैन मंदिर में प्रवचन किया। उन्होंने कहा कि मनुष्य के अंदर का अहंकार हानिकारक होता है। अहंकारी रूपी शत्रु मानव जीवन का सर्वस्व नष्ट कर देता है। मार्दव धर्म की व्यवस्था करते हुए कहा कि मान व दंभ नष्ट करना ही मार्दव धर्म कहलाता है। क्रोध प्रीति का मान विनय का माया मैत्री का व लोभ सब कुछ नष्ट कर देता है। रावण ने अहंकार वश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:25 PM (IST)
        

संस्कृति व संस्कार की रक्षा जरूरी : कृष्णा

चैनपुर, पलामू : पलामू वरिष्ठ नागरिक समिति की बैठक रविवार को चैनपुर स्थित नमित शिक्षांजलि पुस्तकालय में हुई। इसमें देश में कायम भ्रष्टाचार व चारित्रिक पतन कारण व निवारण विषय पर चर्चा हुई। समिति के अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद सोनी ने कहा कि संस्कृति व संस्कार ही किसी राष्ट्र का स्तंभ होता है। युवा संस्कार व नैतिकता खोते जा रहे हैं। अच्छे नेता प्रशासक व मार्गदर्शक की कमी है। हमें इसे सुधारना होगा। वहीं लक्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:37 PM (IST)
        

राजमाता के विचारों को करें आत्मसात : बहन मोनिका

मेदिनीनगर : संत निरंकारी मिशन पलामू इकाई के तत्वावधान में रविवार को स्थानीय आईएमए हाल में संगत समारोह का आयोजन किया गया। इसमें ब्रम्हलीन परम पूज्य राजमाता को श्रद्धांजलि दी गई। दिल्ली से आई बहन मोनिका ने राजमाता के विचारों को आत्मसात करने की बात कही। साथ ही, कहा कि मानव का मानव से प्यार होने पर ही जग में शांति व खुशहाली आएगी। वहीं राजमाता के आदर्शो पर चलने व प्रेम, भाईचारा, सहनशीलता लाने पर बल दि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:37 PM (IST)
        

राज्य का नहीं हो पाया अपेक्षित विकास

हरिहरगंज, पलामू : प्रखंड के कौआखोह स्थित बालकिशोर सिंह इंटर कालेज में रविवार को झारख्ाड विकास मोर्चा के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। बतौर मुख्य अतिथि मोर्चा जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता, अल्पसंख्यक मोर्चा के संजय नवाज ने कहा कि तमाम संसाधन के बावजूद राज्य गठन के 14 वर्ष बाद भी राज्य का अपेक्षित विकास नहीं हो सका। आज भी यहां के युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। किसानों के खेत को पानी नहीं मिला। वहीं झावियुमो ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:35 PM (IST)
        

स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक संघ गठित

मेदिनीनगर : जिला स्तरीय स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक संघ का गठन रविवार को स्थानीय केजी प्लस टू उवि में किया गया। इसमें सर्वसम्मति से आशीष कुमार दुबे को अध्यक्ष व राकेश कुमार यादव को सचिव बनाया गया। वहीं रामदयाल कुशवाहा को उपाध्यक्ष, अक्षय कुमार दुबे को कोषाध्यक्ष व विनय कुमार चौबे को प्रवक्ता चुना गया है। मौके पर प्रमंडलीय अध्यक्ष विश्व विजय सिंह, उपाध्यक्ष धर्मेद्र कुमार, सचिव राम प्रकाश शर्मा, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:34 PM (IST)
        

सबका साथ सबका विकास चाहती है भाजपा

मेदिनीनगर : पलामू चेंबर अध्यक्ष आनंद शंकर ने रविवार को स्थानीय ज्योतिलोक में अल्पसंख्यक समुदाय के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसी वर्ग विशेष का नहीं बल्कि सबका विकास करना चाहती है। यही कारण है कि बड़े पैमाने पर अल्पसंख्यकों का भाजपा के प्रति रूझान बढ़ रहा है। अब तक एक साजिश के तहत अल्पसंख्यकों को भाजपा से दूर रखा जा रहा था। लेकिन नरेंद्र मोदी ने अपने कुशल व ओजस्वी नेतृ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:34 PM (IST)
        

मारपीट में एक घायल

हुसैनाबाद, पलामू : तरी सबानो गाव में रविवार को आपसी विवाद मे दो पक्षों में मारपीट हुई। इसमें विकास ठाकुर हो गया है। परिजन ने घायल का इलाज हुसैनाबाद अनुमंडलीय अस्पताल में कराया। परिजनों ने बताया कि पुरानी रंजीश में मारपीट हुई। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        

गो संव‌र्द्धन व संस्कृति की रक्षा है महायज्ञ का उद्देश्य

मेदिनीनगर : गौश्री महायज्ञ आयोजन समिति के अध्यक्ष सुधीर भाई व सचिव सत्येंद्र कुमार पांडेय ने रविवार को प्रेंसवात्र्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि निरंतर घटते गौवंश की रक्षा व गो संव‌र्द्धन को ले झारखंड की धरती पर पहली बार शहर के बाईपास रोड स्थित श्री गोशाला गौश्री महायज्ञ का आयोजन किया कर रहा है। तीन सितंबर को जल यात्रा से इसकी शुरूआत होगी। गौ सरंक्षण को ले पूरे प्रमंडल में जनजागरण चलाया गया है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        

अनशन पर बैठे बसपा नेताओं की हालत बिगड़ी

हुसैनाबाद, पलामू : जयप्रकाश चौक के पास बसपा के प्रदेश महासचिव सह पूर्व प्रत्याशी कुशवाहा शिवपूजन मेहता, पूर्व जिप प्रत्याशी रामराज पासवान व उमाशकर शर्मा का आमरण अनशन रविवार को चौथे दिन भी जारी रहा। अनशनकारियों को अबतक 18 बोतल सलाइन चढ़ाया जा चुका है। अनशन में हुसैनाबाद, हैदरनगर व हरिहरगंज क्षेत्र के सैकड़ों कार्यकर्ता कुशवाहा शिवपूजन मेहता के नेतृत्व में माग पूरी कराने पर डटे हुए हैं। कार्यकर्ताओं ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        

डायन कहकर प्रताड़ित करने का आरोप

लेस्लीगंज, पलामू : लेस्लीगंज के अखौरी दीदरी गांव निवासी अनुप शुक्ला की पत्‍‌नी राधिका देवी ने रविवार को गांव के ही विनोद शुक्ला के पुत्र अमित शुक्ला, रंजीत शुक्ला, सबारी देवी व आशा देवी पर मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि ये सभी उनपर डायन-भूत का आरोप लगाकर प्रताड़ित कर रह हैं। राधिका के अनुसार अमित शुक्ला का एक पुत्र जन्म लेते ही मर गया था। इसके बाद से अमित का पूरा परिवार उसे डायन कहकर मारपीट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        

डेढ़ अरब की विकास योजनाएं स्वीकृत : विदेश

लेस्लीगंज, पलामू : पांकी विस क्षेत्र में डेढ़ अरब के नई विकास योजना स्वीकृत हुई है। यह जानकारी पांकी विधायक विदेश सिंह ने रविवार को प्रेसवार्ता कर दी । उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र के लेस्लीगंज, पांकी व तरहसी प्रखंड में पाइप लाइन के जरिए कई पंचायतों में पेयजलापूर्ति कराई जाएगी। अथक प्रयास से ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजना को पारित कराया है। योजना के तहत लेस्लीगंज में 24 करोड़ छह लाख 48 हजार की ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 06:55 PM (IST)
        

विस चुनाव में बनाएंगे नया इतिहास

विश्रामपुर,पलामू : युवा काग्रेसी नेता अजय कुमार दुबे ने रविवार को प्रेसवार्ता में कहा कि काग्रेस पार्टी विश्रामपुर में पहचान की मुहताज नहीं है। लगातार कार्यकर्ताओं की ओर से मिल रहे समर्थन से विधान सभा चुनाव में एक नया इतिहास बनाएंगे। विश्रामपुर विधान सभा क्षेत्र की सेवा करना एक मात्र उद्देश्य है। मौके पर संतोष कुमार चौबे, श्यामनारायण चौबे, प्रखंड अध्यक्ष रामचंद्र दीक्षित, प्रेमशकर दुबे, राजेश्वर क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 06:54 PM (IST)
        

शिक्षक ने शिक्षक को दी धमकी

छतरपुर, पलामू : प्रखंड क्षेत्र के डाली गांव निवासी यासीन अंसारी ने गांव वासी अजीमउद्दीन अंसारी के पुत्र सौदागर अंसारी के विरूद्ध छतरपुर थाना में मामला दर्ज कराया गया है। इसमें यासीन अंसारी ने जान मारने की धमकी देने की लिखित शिकायत थाना पुलिस से की है। यासीन ने कहा है कि वे चेगौना उमवि में कार्यरत हैं। बतौर सहयोगी कार्यरत शिक्षक सौदागर अंसारी विद्यालय से बराबर गायब रहते हैं और जबरदस्ती उपस्थिति बना... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 06:54 PM (IST)
        

प्रदर्शनी व प्रतियोगिताओं से मिलता है प्रोत्साहन

मेदिनीनगर : वैज्ञानिक युग में विज्ञान क्राफ्ट एवं कला प्रदर्शनी बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरण देती है। प्रदर्शनी प्रतियोगिताओं से बच्चों को प्रोत्साहन मिलता है। उक्त बातें झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी ने कही। वे शनिवार को संत मरियम स्कूल की ओर से टाउन हॉल में आयोजित विज्ञान क्राफ्ट एवं कला प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संत मरियम आवासीय विद्यालय प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

नाबालिग छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

चैनपुर, (पलामू) : चैनपुर थाना क्षेत्र के गांगी गांव में 15 वर्षीया युवती के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। लड़की नौवीं कक्षा की छात्रा है। वह प्रखंड अंतर्गत एक गांव की रहने वाली है। दुष्कर्म के दोनों आरोपी उदेश व अवधेश गांगी गांव के हैं। घटना की सूचना पर चैनपुर पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। घटना 28 तारीख की शाम की है। पीड़िता ने रविवार को पुलिस को दिए बयान में बताया कि गुरूवार 28 ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

कुलपति के आश्वासन पर एनएसयूआई का अनशन खत्म

मेदिनीनगर : भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) की पलामू इकाई के तत्वावधान में शनिवार को 11 सूत्री मांगों को लेकर एनपी विवि परिसर में आमरण अनशन शुरू किया गया। पहले दिन पांच छात्र अनशन पर बैठे। इसमें जिलाध्यक्ष अभिषेक तिवारी, जिला सचिव मणिकांत सिंह, विक्की शुक्ला, सौरभ पांडेय व वेद प्रकाश सिंह का नाम शामिल है। इस दौरान सभा का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे। मौके पर उपस्थि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:57 AM (IST)
        

हर गांव में बनाएं गोशाला

संसू, मेदिनीनगर : गौ माता की सेवा करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही मानव का कल्याण भी होता है। उक्त बातें स्वामी शैलेंद्रानंद भारती ने कही। वे शुक्रवार की शाम बाईपास रोड स्थित बैरिया गोशाला में प्रवचन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गाय का दूध सर्वोत्तम है। जिस दरवाजे पर गाय नहीं बंधी हो, जो गौ सेवा नहीं करता हो वहां सुख शांति नहीं आ सकती। स्वामीजी ने लोगों से गौवंशव‌र्द्धन के लिए आगे आने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

पांकी विस में परिवर्तन का लें संकल्प

संसू, पाकी : सरकार के मंत्री व जनप्रतिनिधि सिर्फ अपने विकास में जुटे हैं। गरीबों की उपेक्षा जारी है। मोर्चा इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। पांकी विस क्षेत्र में परिवर्तन लाने का संकल्प हमें खुद लेना होगा। उक्त बातें झारखंड संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष डा.शशिभूषण मेहता ने कही। वह शनिवार को लालू मैदान में मोर्चा की ओर से आयोजित आदिवासी-मूलवासी महासमेलन में बोल रहे थे। मेहता ने कहा कि डेढ़ महीने बाद चुनाव होना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:13 PM (IST)
        

बसपा अनशनकारी की हालत बिगड़ी

हुसैनाबाद, पलामू : हुसैनाबाद के जयप्रकाश चौक के निकट बसपा के प्रदेश महासचिव सह पूर्व प्रत्याशी कुशवाहा शिवपूजन मेहता का आमरण-अनशन दूसरे दिन जारी रहा। हुसैनाबाद, हैदरनगर व हरिहरगंज क्षेत्र के सैकड़ों कार्यकर्ता श्री कुशवाहा के समर्थन में अनशन स्थल पर 24 घटे से जमे है। कार्यकर्ताओं ने अपने नेता कुशवाहा शिवपूजन मेहता के नेतृत्व में माग पूरी कराने पर डटे हैं। कार्यकर्ता हुसैनाबाद व हैदरनगर में व्याप्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        

नहीं पहुंचीं मुखिया, आमसभा का ग्रामीणों ने किया बहिष्कार

विश्रामपुर, पलामू : विश्रामपुर प्रखंड के भंडार पंचायत स्थित टोना गाव में आयोजित मनरेगा के वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए योजना चयन की बैठक का शुक्रवार को प्रखंड उपप्रमुख बबीता देवी सहित ग्रामीणों ने बहिष्कार किया। बैठक में पंचायत के रोजगार सेवक दिलीप पाडेय ने आकर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली थी। बावजूद ग्रामीणों ने मुखिया को नहीं आने का हवाला देकर बैठक को स्थगित कर दिया। लोगों का कहना था कि आम सभा की बै... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें