Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

कृषक मित्र मिलेंगे केंद्रीय कृषि मंत्री से

मेदिनीनगर : पलामू जिला के कृषक मित्र सह उद्यान मित्र संघ आगामी 21 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री राधामोहन से मिलेगा। वे अपनी समस्या से मंत्री को अवगत कराएंगे। यह जानकारी संघ के जिलाध्यक्ष रंजन कुमार दूबे ने दी। श्री दूबे ने बताया कि कृषक मित्र संघ के सदस्य प्रमंडल के किसानों की स्थिति व कृषक मित्र को मानदेय लागू करने की मांग करेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:08 PM (IST)
        

सहियाओं ने किया सीएम का पुतला दहन

पाटन, पलामू : पाटन थाना के लोहिया चौक पर आज पंडवा एवं पाटन की सहियाओं ने संयुक्त रूप से झारखंड सरकार के खिलाफ रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। सहियाओं ने सरकार के मुखिया हेमंत सोरेन के विरोध में जमकर नारेबाजी की । साथ ही उनका पुतला दहन किया। इनकी मुख्य मागों में सहियाओं की सेवा स्थायी करना, समय पर मानदेय का भुगतान षामिल थे। बीटीटी गनौरी पासवान, सहिया सुमन कुमारी, चंचला कुमारी, सुमन तिवारी ने प्रदर्शन का न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:06 PM (IST)
        

षडयंत्र कर शिवपूजन को फंसाया गया : बसपा

हरिहरगंज, पलामू : बसपा के तत्वावधान में प्रदेश उपाध्यक्ष सह हुसैनाबाद के पूर्व प्रत्याशी कुशवाहा शिवपूजन मेहता को जेल भेजे जाने के खिलाफ जनाक्रोश उबाल पर रहा। शनिवार को शहर से सटे अररूआ खुर्द स्थित मवि मैदान में लोगों की भीड़ उमड़ी साथ ही श्री मेहता के प्रति सहानुभूति देखी गई। मौके पर सभा को पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भुवनेश्वर राम ने कहा कि श्री मेहता की गिरफ्तारी षड़यंत्र का परिणाम है। बसपा कार्यकर्ता व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:06 PM (IST)
        

बीएनएस लॉ कॉलेज को संबंधन देने की अनुशंसा

मेदिनीनगर : नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय में शनिवार को संबंधन एवं नव पाठक्रम समिति की बैठक हुई। विवि के कुलपति डा एएन ओझा ने इसकी अध्यक्षता की। बैठक में एचआरडी से प्राप्त पत्र के आलोक में बीएनएस लॉ कॉलेज को सत्र 2014-17 से संबंद्धन देने की अनुशंसा की गई है। इसके अलावा स्थानीय बेतला रोड स्थित डीएवी इंजीनियरिंग क ॉलेज व रेहला स्थित चंद्रवंशी कालेज को 2014-15 के लिए संबंद्धन दीर्घीकरण की अनुशंसा क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:05 PM (IST)
        

हर क्षेत्र में हुआ है विकास : सुधा

पंडवा, पलामू: आजादी के दशकों बाद भी क्षेत्र पहुंच पथ, नाली, गली से वंचित थे। इन पांच वर्ष में गाव व टोलों में विकास कार्य को गति दी गई है। उक्त बातें क्षेत्रीय विधायक सुधा चौधरी ने कही। वे शनिवार को लामी में नाली निर्माण का शिलान्यास समारोह में बोल रही थीं। कहा कि पूर्व के जनप्रतिनिधियों ने जनता को छलने का काम किया है। मौके पर चंद्रधन मेहता, पिंटू प्रसाद, यमुना सिंह, रामवृक्ष साव, अश्रि्वनी शुक्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:04 PM (IST)
        

फांसी लगा की महिला आत्महत्या

तरहसी, पलामू : तरहसी प्रखंड के सरईडीह गांव निवासी गुडडू भुइयां की 19 वर्षीया पत्‍‌नी सरिता देवी ने पारिवारिक कलह के कारण फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसकी सूचना पाकर तरहसी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया। पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:03 PM (IST)
        

पैसे के बल पर राजनीति से सावधान रहे जनता : लाल सूरज

जेएनएन पांकी/सगालिम पलामू : पांकी विस क्षेत्र में कई दल के नेता जनता के बीच पैसे के बल पर राजनीति कर रहे हैं। इससे जनता को सावधान रहने की जरूरत है। उक्त बातें आजसू के पांकी विस प्रभारी लाल सूरज ने कहीं। वे शनिवार को पांकी प्रखंड के सगालीम में विसस्तरीय आजसू पार्टी के मिलन समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता चंदन कुमार व संचालन रामकिशोर राम ने किया। कहा कि 10 वर्षो की अपेक्षा पांकी में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 10:59 PM (IST)
        

अंधविश्वास के विरुद्ध चले व्यापक जागरूकता अभियान : दिलीप

मेदिनीनगर : अंधविश्वास के खास तौर पर ग्रामीण लोगों को जागरूक होना होगा। सांप के कांटे जाने पर झाड़-फूंक नहीं बल्कि मेडिकल चिकित्सा देने की आवश्कता है। उक्त बाते युवा नेता दिलीप सिंह नामधारी ने कहीं। वे शनिवार को चैनपुर के मुसरमू में ग्रामीणों से मुखातिब थे। मालूम हो कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान श्री नामधारी को पता चला कि सांप के काटे जाने के बाद झाड़- फूंक के चक्कर में सातवी कक्षा की एक छात्रा की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 10:58 PM (IST)
        

झाड़-फूंक में गई किशोरी की जान

चैनपुर, पलामू : रामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत मुसरमू गांव निवासी चमरा मुंडा की 14 वर्षीय पुत्री फुलमानी मुंडू की मौत शुक्रवार को सांप काटने से हो गई। बताया जाता है कि 15 अक्टूबर को धान काटने के दौरान उसे बहिरा सांप ने डंस लिया था। मृतका गांव के कटहल टोला उमवि में कक्षा सात की छात्रा थी। जानकारी के अनुसार सांप काटने के बाद परिजन झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ गए। 15 अक्टूबर को उसका झाड़ फूंक उलडंडा में कराय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 10:55 PM (IST)
        

आश्रित को मिला पारिवारिक लाभ

पांडू, पलामू : प्रखंड के पांडू पंचायत के मृत वार्ड सदस्य रामप्यारी राम के आश्रित पुत्र फुलेंद्र राम को शुक्रवार को पारिवारिक लाभ की राशि दी गई। बीडीओ मनोरंजन कुमार ने इसके तहत 10 हजार रुपये का चेक दिया। मौके पर बीडीओ ने कहा कि पारिवारिक लाभ का शेष 10 हजार रुपये कागजी कार्रवाई के बाद दी जाएगी। मुखिया शोभा देवी ने वार्ड सदस्य के क्रियाकर्म के लिए 50 किलो चावल व उप मुखिया गोपाल पाठक व वार्ड सदस्यों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

समग्र स्वच्छता का ले संकल्प : व्यास

चैनपुर, पलामू : पतरिया मवि मे शुक्रवार को सफाई अभियान चलाया गया। महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर अभियान की शुरूआत की गई। इसमें विद्यालय के शिक्षक व छात्र-छात्राएं शामिल हुई। विद्यालय परिसर की साफ-सफाई के बाद आसपास की सड़कों व गलियों की सफाई भी की गई। मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक व्यास राम ने कहा कि बापू ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का संदेश दिया था। इसे पूरा करने के लिए सामूहिक प्रयास ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

मेगा आई कैंप आज

मेदिनीनगर : स्थानीय टाउन हॉल में शनिवार को दिन के 12 बजे से मेगा आई कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में कश्यप मेमोरियल आई अस्पताल रांची की संस्थापक निदेशक डॉ. कश्यप भारती ने बताया कि इसमें 500 बच्चों को चश्मा दिया जाएगा। जनवरी व मार्च में 17 बच्चों के 33 आंखों का आपरेशन किया गया था। साथ ही 200 बुजुर्गो का मोतियाबिंद ऑपरेशन किया गया था। सभी को चश्मा दिया जाएगा। इसके बाद आइएमए हॉल में झारखंड वीमे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

इटको मवि में चला सफाई अभियान

चैनपुर, पलामू : प्रखंड के इटको उमवि में शुक्रवार को सफाई अभियान चलाया गया। इसमें विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिका समेत बच्चों ने भाग लिया। सभी ने मिलकर विद्यालय परिसर की साफ-सफाई की। मौके पर वरीय शिक्षिका नन्हेसरी लड़का ने कहा कि मानव जीवन में साफ-सफाई का बहुत महत्व है। सामूहिक प्रयास से ही संपूर्ण स्वच्छता लाया जा सकता है। शिक्षक गजेंद्र तिवारी ने कहा कि घर आंगन के साथ-साथ विद्यालय आदि सार्वजनिक स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

लातेहार को मॉडल कॉलेज व महिला कॉलेज का तोहफा

मेदिनीनगर : पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले को माडल कालेज के साथ-साथ महिला कॉलेज का भी तोहफा मिल रहा है। महिला कालेज के लिए 10 एकड़ भूमि की तलाश जारी है। हालांकि माडल कॉलेज के लिए लातेहार जिला अंतर्गत जालीम (जगतारणपुर) गांव में 21.63 एकड़ भूमि उपलब्ध हो गई है। इसकी मापी कराने के बाद सीमांकन करा लिया गया है। सीमांकन के लिए नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय की टीम ने चार दिन कड़ी मेहनत की है। लातेहार जिला प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 10:33 PM (IST)
        

समूहों से जुड़ेंगी सूबे की डेढ़ करोड़ महिलाएं

मेदिनीनगर : झारखंड सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिसंकल्पित है। इसके लिए सूबे की डेढ़ करोड़ महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जाएगा। उक्त बातें सूबे के ग्रामीण विकास, श्रम नियोजन व पंचायती राज मंत्री कृष्णानंद त्रिपाठी ने कही। वे बुधवार को स्थानीय पुलिस स्टेडियम में महिला स्वयं सहायता समूह के प्रमंडलीय महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले महिलाओं को अबला समझा जाता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:42 PM (IST)
        

ओझा-गुणी का आरोप लगाकर फूंक दिया घर

सगालिम, पलामू : पांकी प्रखंड के करार पंचायत के सीनजुआ गांव निवासी सोहराई उरांव के पुत्र धीरेंद्र उरांव के घर को गांव के ही कुछ लोगों ने फूंक दिया। धीरेंद्र का कहना है कि गांव के ही सात लोग दरवाजा तोड़कर उसके घर में घुसे और घर में आग लगा दी। इससे घर में रखे 20 हजार रुपये नकद, चावल दाल सहित करीब तीन लाख 50 हजार की संपत्ति जलकर पूरी तरह से नष्ट हो गए। घटना के बाबत धीरेंद्र उरांव ने गांव के ही अर्जुन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:42 PM (IST)
        

मानवाधिकार के दायरे में कार्य करे पुलिस : एसपी

मेदिनीनगर : पुलिस अपने दैनिक कार्यो को मानवाधिकार के दायरे में रख कर काम करे। कांडो के अनुसंधान में हम अगर वैज्ञानिक पद्वति का प्रयोग करेंगे तो इससे मानव अधिकार के हनन की संभावना कम हो जाएगी। उक्त बातें पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहीं। वे बुधवार को स्थानीय पुलिस केंद्र में आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता को संबोधित कर रहे थे। इस प्रतियोगिता में एक पक्ष अपराधियों या नक्सलियों से टार्चर के खिलाफ था... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:37 PM (IST)
        

अभियान के तहत जपला डाकघर को मिला प्रथम स्थान

हुसैनाबाद, पलामू : पलामू जिला अंतर्गत सभी डाक घरों में प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसमे पूरे पलामू जिले में प्रथम स्थान जपला डाक घर को दिया गया। जपला डाक घर में डाक मेला सह समारोह का आयोजन कर पलामू डाक अधिक्षक आरएस सिंह ने डाक निरिक्षक उतरी पकंज कुमार के द्वारा इनाम के रूप में उप डाक पाल अरविंद ओझा को दो हजार एक रूपये नगद पुरस्कार रूप में देकर सम्मानीत किया।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:37 PM (IST)
        

वित्तरहित इंटर कॉलेज कर्मियों ने दिया धरना

विश्रामपुर/हुसैनाबाद पलामू: झारखंड इंटरमीडिएट शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर वित्तरहित कॉलेजकर्मियों ने बुधवार को अधिग्रहण घाटा अनुदान के विरोध में हड़ताल पर रहे। विश्रामपुर, हुसैनाबाद, छतरपुर आदि स्थित इंटर कॉलेज कर्मियों ने कॉलेज गेट पर धरना दिया। विश्रामपुर के रेहला स्थित संत तुलसीदास इंटर कॉलेज व लक्ष्मी चंद्रवंशी इंटर महिला महाविद्यालय,हुसैनाबाद के शहीद भगत सिंह,छतरपुर के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:36 PM (IST)
        

दीपावली व धनतेरस को ले कारोबारी हुए सक्रिय

मेदिनीनगर : दीपावली एवं धनतेरस के शुभ मुहूर्त आने में अब कुछ ही दिन शेष है। इसे लेकर बाजार में खास तैयारी चल रही है। ज्वेलरी एवं इलेक्ट्रोनिक उत्पाद से लेकर पठाखा कारोबारी भी सक्रिय हो गए हैं। ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आकर्षक वस्तुओं एवं पठाकों को अपनी दुकानों में खास तरह से सजा कर रखे हैं। कारोबार का यह शुभ बेला कहीं उनके हाथ से फिसल न जाए। इसे लकर दुकानों की साज सज्जा एवं नए उत्पाद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:28 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें