Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 18,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

विद्यालय में खलिहान देख भड़के वार्ड पार्षद

हुसैनाबाद, पलामू : नगर पंचायत के रामबिगहा न्यू प्राथमिक विद्यालय का वार्ड पार्षद राजेंद्र पाल ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय के कमरा समेत मैदान में खलिहान देख भड़क गए। उन्होंने विद्यालय के प्रधानाध्यापक से जानकारी ली तो पता चला कि उन्होंने ने ही खलिहान बनाया है। वार्ड पार्षद ने खलिहान को अविलंब हटाने का निर्देश दिया। साथ ही, विद्यालय में छात्रों की संख्या में कमी का कारण पूछा। वहीं मध्याह्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 07:22 PM (IST)
        

दोगोला में झूमे लोग

लेस्लीगंज, पलामू : चैत पूर्णिमा के अवसर पर लेस्लीगंज में मंगलवार की रात दोगोला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पतरातू के भोजपुरी व्यास श्याम लाल व पलामू के बेचन मुंडा के बीच मुकाबला हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत दोनों ही व्यास ने भगवान की सुमरन के साथ की। इसके बाद एक से बढ़कर एक भोजपुरी चैता गीत गाए। कार्यक्रम में आए श्रोता गीतों पर पूरी रात झूमते रहे। कार्यक्रम में चैता आयोजन समिति के सुरें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 07:20 PM (IST)
        

बीमा अभिकर्ता की पिटाई, आठ पर प्राथमिकी

पाटन, पलामू : संडा गांव निवासी बीमा अभिकर्ता नागेंद्र प्रजापति के साथ मारपीट करने के आरोप में बुधवार को आठ लोगों के विरूद्ध स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। अभिकर्ता ने आरोप लगाया है कि बीमा की किस्त वापस करने को लेकर उपजे विवाद में गांव के ही कमलेश सिंह, मिथिलेश सिंह, पप्पू सिंह, सिटू सिंह के अलावा कुल आठ लोगों ने लाठी से उसकी पिटाई कर दी। इससे सिर पर गहरी चोट लग गई और शरीर के कई हिस्स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 07:19 PM (IST)
        

शाहपुर में हजरत हाशिम शाहदाता का उर्स शुरू

चैनपुर, पलामू : शाहपुर स्थित हजरत हाशिम शाह वली शाहदाता रहमतुल्लाह अलैह के मजार पर दो दिवसीय सालाना उर्स का आगाज मंगलवार को हो गया। उर्स के पहले दिन मजार परिसर में कुरानख्वानी, मिलादशरीफ, फातेहाख्वानी व चादरपोशी की गई। दाता की मजार पर चादर चढ़ाने को ले शाहपुर चैनपुर समेत शहर, आसपास के ग्रामीण क्षेत्र व दूर-दराज के हजारों अकीदतमंदों की चादरपोशी का सिलसिला शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:25 PM (IST)
        

नामांकन में अधिक राशि ली तो खैर नहीं

मेदिनीनगर : पलामू प्रमंडल के सभी कोटि के उच्च विद्यालयों में नवम वर्ग में नामांकन 16 अप्रैल से शुरू कर दिया जाए। निर्धारित फीस के अलावा अधिक राशि वसूली गई तो संबंधित प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उक्त बातें पलामू के आरडीडीई खगेंद्र कुमार ने कही। वे मंगलवार को स्थानीय जिला स्कूल के प्रशाल में पलामू प्रमंडल के तीनों जिला के सभी कोटि के उच्च विद्यालय प्रधानाध्यापकों की समीक्षा बैठक को स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:24 PM (IST)
        

टेंपो पलटने से 10 घायल, तीन की हालत नाजुक

सगालीम, पलामू : पांकी-मेदिनीनगर मुख्य पथ सरैया देवी मंडप के निकट मंगलवार की शाम 6.30 बजे एक टेंपो पलट गया। इस घटना में टेंपो सवार 10 लोग घायल हो गए। इनमें तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। समाचार लिखे जाने तक घायलों को अस्पताल भेजने का उपाय किया जा रहा था। घटना के संबंध में बताया जाता है कि टेंपो पांकी से सवारी बैठाकर तरहसी जा रहा था। इसी बीच सरैया में पुल के समीप अज्ञात बोलेरो से साइड लेने के क्रम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:22 PM (IST)
        

लुटेरों ने गोली मारकर व्यवसायी को किया घायल, रांची रेफर

मेदिनीनगर : पलामू-गढ़वा की सीमा पर तिलदाग के निकट मंगलवार की शाम लुटेरों ने गोली चलाई। इसमें स्थानीय कुंड मुहल्ला निवासी सरदार मंजीत सिंह के 40 वर्षीय व्यवसायी पुत्र सरदार विदेश सिंह घायल हो गए। उन्हें शहर के एक निजी क्लिनिक में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि गोली उनकी पंजरी में लगी। जानकारी के अनुसार वे गढ़वा से व्यवसाय संबंधित तकादा कर मोटरसाइकिल से मेदिनीनगर लौट रहे थे। रास्ते में पहले से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:21 PM (IST)
        

यात्री ट्रेनों में बढ़ी भीड़, बोगियों की संख्या घटी

हुसैनाबाद, पलामू : अनुमंडल क्षेत्र से अन्यत्र आने-जाने का मुख्य साधन रेल गाड़ी ही है। लग्न और चुनाव को लेकर रेल गाड़ियों में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। मगर दूसरी ओर रेलवे ने आजकल यात्री ट्रेनों में बागियों की संख्या घटा दी है। डेहरी ऑन सोन- बरवाडीह सवारी गाडी हो या बरकाकाना- वाराणसी सवारी गाडी इनमें यात्रियों की संख्या अधिक हो गई है। इन ट्रेनों में आजकल रेलवे विभाग ने बोगियों की संख्या घटा दी है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        

टीबी के प्रकोप वाले इलाकों में सतर्कता बरतने की जरूरत : सीएस

मेदिनीनगर : टीबी के लक्षण मिलते ही सबसे पहले नजदीकी अस्पताल जाएं। अपना बलगम जांच कराएं। सरकारी अस्पताल में हर सुविधा उपलब्ध है। ऐसे क्षेत्रों में सतर्कता बरतने की जरूरत है। उक्त बातें पलामू के सिविल सर्जन डा.राणा जितेंद्र प्रसाद सिंह ने कही। वे मंगलवार को चैनपुर प्रखंड के चैनपुर प्रखंड के गोरे बलइया गांव में बोल रहे थे। गोरे बलइया गांव आदिम जनजाति बाहुल्य व पिछड़ा इलाका है। इसके अलावा टीबी रिच की ट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        

अपहृत युवती के साथ आरोपी युवक ने किया आत्मसमर्पण

मेदिनीनगर : शहर से भगाई गई नाबालिग युवती के साथ आरोपी अपहर्ता ने मंगलवार को पलामू व्यवहार न्यायालय में सीजेएम की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दिया है। शहर थाना कांड संख्या 553/13 के मुताबिक पहाड़ी मुहल्ला निवासी रब्बानी मियां के पुत्र आशिक अंसारी उर्फ छोटू पर 12 दिसंबर 2013 को शहर थाने क्षेत्र से एक नाबालिग युवती को जबरन भगाने का मामला दर्ज हुआ था... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        

मानव जीवन का मुख्य उद्देश्य ईश्वर की प्राप्ति : कुश

हैदरनगर, पलामू : चैत पूर्णिमा के शुभ अवसर पर स्थानीय श्रीराम जानकी मंदिर परिसर में प्रागण में मंगलवार को सत्संग का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से विहंगमयोग संत समाज के आश्रम प्रतिनिधि कुश कुमार व उपदेष्ठा रामाशीष सिंह शामिल थे। कार्यक्रम में कुश कुमार ने कहा कि मानव जीवन का मुख्य उद्देश्य ईश्वर की प्राप्ति है। जो कली काल में विहंगमयोग के तत्वदर्शी ज्ञान से ही संभव है। उपदेष्टा रामशीष सिंह ने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

सदर प्रखंड कार्यालय पर मनरेगा कर्मियों ने दिया धरना

मेदिनीनगर : सदर प्रखंड के मनरेगाकर्मी अपनी लंबित मानदेय भुगतान की मांग को ले मंगलवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में धरना दिया। मनरेगा कर्मियों का कहना है कि उनका मानदेय पांच माह से लंबित है। बावजूद उनसे चुनाव के दौरान काम लिया गया। कर्मियों का कहना है कि जनवरी में सोशल आडिट व मार्च अप्रैल में चुनाव के कारण एक हजार मानव दिवस कार्य सृजन नहीं किया गया है। इसी को आधार बनाकर मानदेय रोका गया है। मजदूरों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:12 PM (IST)
        

माओवादी के नाम पर मचाया उत्पात

सगालीम, पलामू : पांकी थाना क्षेत्र के चांपी खुर्द व खतरडीहा में सोमवार की अज्ञात अपराधियों ने नक्सली संगठन के नाम पर जमकर उत्पात मचाया। अपराधियों ने चांपी निवासी महेंद्र महतो के गेहूं फसल में आग लगा दी। साथ ही अपराधियों ने महेंद्र व उनके पुत्र अजय कुमार को टीपीसी समर्थक होने का आरोप लगाते हुए लाठी डंडा से पिटाई की। जानकारी के अनुसार खतरडीहा में रविवार की रात अपराधियों ने कई लोगों की पिटाई कर दी थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:38 PM (IST)
        

सदर प्रखंड में हुई समीक्षा बैठक

मेदिनीनगर : सदर प्रखंड में बीडीओ ने अपने कार्यालय वेश्म में मंगलवार को समीक्षा बैठक की। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ जेके मिश्रा ने की। जिसमें मनरेगाकर्मियों की अनुपस्थिति के कारण उपस्थिति कम रही। बैठक में जॉब कार्डधारियों का यूआईडी शत-प्रतिशत कराने का निर्देश दिया गया। पंचायतों में कूप निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। पंचायत सेवकों को इंदिरा आवास जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया। कहा गया क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:37 PM (IST)
        

तरहसी में शव मिलने से दहशत

सगालीम, पलामू : तरहसी थाना अंतर्गत मवि के समीप अज्ञात शव मिलने से स्थानीय लोगों में दहशत है। ग्रामीणों का कहना है कि किसी दूसरे व्यक्ति की हत्या कर शव यहां फेंक दिया गया है। पिछले दिनों भी तरहसी पुलिस ने एक अज्ञात शव बरामद किया था। मालूम हो कि तरहसी पुलिस ने बेगानी मवि के समीप से अज्ञात युवक का शव बरामद किया है। शव की पहचान नहीं हुई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:36 PM (IST)
        

लीड इनसेट -- खाटिन में उर्स शुरू

छतरपुर, पलामू : छतरपुर प्रखंड के खाटिन स्थित अनजान शाह दाता रहमतुल्लाह अलैह के दरगाह पर होने वाला सालाना उर्स मंगलवार को शुरू हो गया। इस अवसर पर कई लोगों ने मजार पर चादरपोशी की। जिसमें तकरीर के लिए कई जगहों से मौलाना पहुंचे। मजार पर पहुंचे अकीदतमंदों ने मजार पर चादरपोशी की। उर्स में दूर-दराज से सैकड़ों लोग दाता के मजार पर पहुंचे लोगों ने कौम व मिल्लत की सलामती, आपसी एकता व सौहार्द की दुआएं की। उर्स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:05 PM (IST)
        

आधार कार्ड न मिलने से ग्रामीणों में निराशा

पोलपोल, पलामू : सदर प्रखंड के चियांकी स्थित प्रज्ञा केंद्र में आधार कार्ड की कापी निकलवाने पहुंचे ग्रामीणों को निराशा हाथ लग रही है। इसकी वजह है प्रज्ञाकेंद्र में रंगीन पि्रंटर का नहीं होना। सरकार ने कुछ चिह्नित प्रज्ञा केंद्र में 10 रुपए में ब्लैक एंड व्हाइट व 25 रूपए में रंगीन आधार कार्ड की प्रति उपलब्ध कराना सुनिश्चत किया है। बावजूद यह सुविधा नहीं मिल रही है। चियांकी स्थित प्रज्ञा केंद्र में रं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:03 PM (IST)
        

झरना कला गांव में रामलीला का आयोजन

पांडू, पलामू : पांडू प्रखंड के झरना कला गांव में ग्रामीण कलाकारों ने आयोजित छह दिनी रामलीला का मंचन कार्यक्रम संपन्न हो गया। संचालक समिति अध्यक्ष सिकंदर सिंह व ज्वाला सिंह ने बताया कि गांव में 1911 से ही रामनवमी के अवसर पर रामलीला का आयोजन होता रहा है। इसे ग्रामीण कलाकार लगातार हर वर्ष मंचन करते हैं। इसमें कलाकार रामदरबार, फुलवारी, धनुष यज्ञ, रामविवाह, तारका वध आदि का मंचन करते हैं। छह दिवसीय रामल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:00 PM (IST)
        

हक का पैगाम देता है इस्लाम

पाकी, पलामू : पांकी प्रखंड मुख्यालय के मस्जिद चौक पर हजरत इलाही यार शाह दाता रहमतुल्लाह अलैह का सालाना उर्स का आयोजन किया गया।मौके पर जाने ईमान काफ्रेंस का आयोजन किया गया। मौके पर हजरत इलाही यार शाह दाता के सालाना उर्स के मौके पर सैकड़ों अकीदमंदों ने मजार पर चादरपोशी की। मौके पर जान-ए-ईमान काफ्रेंस का आयोजन हुआ इसमें उलमाए-ए-कराम ने दीन-ए-इस्लाम की राह को सबसे अच्छा व बेहतर बताया। कहा कि मजहब-ए-इस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 06:59 PM (IST)
        

डीसी ने केंद्रीय कारा की व्यवस्था का लिया जायजा

मेदिनीनगर : उपायुक्त कृपानंद झा ने मंगलवार को स्थानीय सेंट्रल जेल का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं जेल के सभी वार्डो में जाकर कैदियों से मुलाकात कर पेयजल व खाने के इंतजाम की जानकारी ली। वार्ड समेत जेल परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था पर संतुष्टि जताया। कैदियों ने बताया कि जेल के टीवी में सिर्फ नेशनल चैनल ही देखा जा सकता है। इससे वे क्षेत्रीय समाचारों से वंचित रह जाते हैं। उपायुक्त ने जेल ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 06:56 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »