Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 30,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पलामू

चार दिनों में पूरा करें सत्यापन कार्य

चैनपुर, पलामू : नवचयनित वृद्धापेंशन लाभुकों की उम्र, निवास आदि का सत्यापन कार्य चार दिन के भीतर पूरा करें। विहित प्रपत्र में आधार नंबर व खाता नंबर के साथ शनिवार तक प्रखंड कार्यालय में जमा करें। उक्त निर्देश चैनपुर बीडीओ विपिन कुमार दूबे ने दिए। वे मंगलवार को प्रखंड कार्यालय सभागार में समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने सरयू एक्शन प्लान के तहत संबंधित 11 पंचायतों का इंदिरा आवास अभिलेख जमा करने की बा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:28 PM (IST)
        

महिला कंपार्टमेंट से 7 पुरुष यात्री समेत 11 धराए

विश्रामपुर, पलामू : गढ़वा रोड रेलवे स्टेशन के आरपीएफ ने यात्री सुरक्षा को ले मंगलवार को सघन जाच अभियान चलाया। इसमें अनधिकृत रूप से यात्रा कर रहे नौ लोग सहित दो भेंडर को गिरफ्तार कर रेलवे न्यायालय को सौंप दिया गया। जानकारी के अनुसार डिहरी ऑनसोन-बरवाडीह सवारी गाड़ी में मंगलवार को आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज प्रकाश के नेतृत्व में सघन जाच अभियान चलाया गया। महिला कंपार्टमेंट में अनधिकृत रूप से यात्रा कर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:28 PM (IST)
        

लोक अदालत का निर्णय अंतिम

मेदिनीनगर : लोक अदालत का निर्माण अंतिम होता है। लोक अदालत के निर्णय के विरूद्ध न तो अपील होता है न रिविजन। उक्त बातें पलामू के प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश केके श्रीवास्तव ने कही। वे व्यवहार न्यायालय परिसर में पांच दिनी मेगा लोक अदालत के पहले दिन उदघाटन समारोह में बोल रहे थे। इसके पूर्व उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर मेगा लोक अदालत का उदघाटन किया। कहा कि आज लोक अदालत की प्रासंगिकता समाज में काफी बढ़ी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:27 PM (IST)
        

उदय पासवान पाकी के उप प्रमुख निर्वाचित

पाकी, पलामू : स्थानीय प्रखंड सभागार में मंगलवार को उप प्रमुख पद के लिए चुनाव संपन्न हुआ। चुनाव में उप प्रमुख पद के लिए दो प्रत्याशी पंसस उदय कुमार पासवान व सुरेंद्र कुमार ने नामांकन किया। सुबह 11 बजे शुरू हुई निर्वाचन प्रक्रिया में सगालीम पंसस उदय कुमार पासवान ने निकटतम प्रतिद्वंदी सुरेंद्र कुमार को सात मतों से पराजित कर दिया। सबसे पहले सगालीम पंचायत के पंसस उदय कुमार पासवान व उसके बाद ढुब पंचायत ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:26 PM (IST)
        

गढ़वा को दोहरा खिताब, एक पर लातेहार का कब्जा

मेदिनीनगर : सुब्रतो मुखर्जी प्रमंडलस्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता के अंडर-14 व अंडर 17 बालक व बालिका वर्ग का फाइनल मैच मंगलवार को स्थानीय जिला स्कूल मैदान में खेला गया। अंडर-14 बालक वर्ग के फाइनल मैच में गढ़वा व लातेहार के बीच भिड़ंत हुई। इस मैच में गढ़वा ने लातेहार को 2-1 से शिकस्त देते हुए कप पर कब्जा जमा लिया। अंडर 17 बालिका वर्ग के लिए गढ़वा व पलामू के बीच हुआ। इसमें भी गढ़वा ने पलामू को 2-0 से हराक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:19 PM (IST)
        

चार साल से बंद है राजहारा कोलियरी

पंडवा, पलामू : पलामू के पंडवा स्थित सीसीएल की राजहारा कोलियरी में चार साल से उत्पादन ठप है। 2010 दस में राजहारा खादान में पानी भर जाने के कारण उत्पादन बंद कर दिया गया था। तीन साल तक लगातार कछुआ गति से पानी की निकासी होती रही। 2013 में खादान से पानी सूखा दिया गया। लेकिन उत्पादन शुरू नहीं हो सका। सूत्रों की मानें तो खदान में पानी भर जाने व रिवर साइट होने के कारण सुरक्षा कारणों से डीजीएमएस सेक्सन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

पलामू में ट्रांसफार्मर संकट पर मचा बवाल

मेदिनीनगर : जला ट्रांसफार्मर बदलने की मांग को लोग सदर प्रखंड के बारालोटा जनकपुरी क्षेत्र के लगभग एक सौ बिजली उपभोक्ताओं ने सोमवार को बिजली आफिस का घेराव किया व दो घंटा विद्युत आपूर्ति ठप रखी। बाद में पुलिस के पहुंचने व शाम तक नया ट्रांसफार्मर लगाने के आश्वासन के बाद लोगों ने घेराव समाप्त किया। इसके बाद बिजली आपूर्ति बहाल हुई। जानकारी के अनुसार जनकपुरी क्षेत्र में 200 केवी का ट्रांसफार्मर लगा था।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 10:59 PM (IST)
        

इस्लाम में खुदकुशी करना है हराम : हेफाजतुल्लाह

मेदिनीनगर : इस्लाम में खुदकुशी (आत्महत्या) करना हराम है। ऐसे लोगों का ठिकाना जहन्नुम है। खुदकुशी करने वाले मुसलमान को मुस्लिम कब्रिस्तान में दफन नहीं करना चाहिए। उक्त बातें अहले हदीस झारखंड के अमीर मो हेफाजतुल्लाह सल्फी ने कही। वे रविवार की रात स्थानीय मुस्लिमनगर स्थित उर्दू मिडिल स्कूल अहले हदीस की ओर से आयोजित इस्लाहे मुआशरा विषय पर बतौर मुख्य अतिथि विचार व्यक्त कर रहे थे। इसकी अध्यक्षता स्थान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 10:54 PM (IST)
        

गांव व टोला स्तर पर करें समूहों का गठन

मेदिनीनगर : जिले मे महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए गांव व टोला स्तर पर समूहों का गठन किया जाएगा। यह निर्देश उप विकास आयुक्त बिंदेश्वरी ततमा ने दिया है। वे सोमवार को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। महिलाएं ऋण लेकर स्वरोजगार की दिशा में स्वावलंबी बन सकती है। इससे सुखाड़ की स्थिति से भी निपटा जा सकता है। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2014-15 के अंतर्गत राज्य द्वारा प्राप्त लक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 10:52 PM (IST)
        

लीग मैच में गढ़वा-लातेहार का दबदबा

मेदिनीनगर : कला, संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग से संचालित सुब्रतो मुखर्जी फुटबॉल प्रतियोगिता लीग मैच सोमवार को खेला गया। अंडर-17 बालिका वर्ग का पलामू व लातेहार के बीच मैच हुआ। पलामू की बालिकाओं ने यह मैच 1-0 से जीत लिया। दूसरा मैच अंडर-17 के बालक वर्ग का पलामू व गढ़वा के बीच खेला गया। यह मैच गढ़वा ने 1-0 से जीता। इसी तरह अंडर 14 बालक वर्ग का मैच लातेहार व पलामू के बीच हुआ। इसमें लातेहार न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 10:44 PM (IST)
        

राजपत्रित-अराजपत्रित कर्मचारी की विभागीय परीक्षा शुरू

मेदिनीनगर : केंद्रीय राजस्व परिषद परीक्षा समिति से आयोजित अर्ध वार्षिक विभागीय परीक्षा 2013 सोमवार से शुरू हो गई। स्थानीय गिरिवर उच्च विद्यालय में परीक्षा हुई। इसमें पहली पाली में जन-जातीय विषय का संथाली, मुंडा, उरांव व हो भाषा की परीक्षा संचालित हुई। दूसरी पाली उक्त विषय की मौखिक परीक्षा हुई। इस परीक्षा में 269 कर्मचारियों ने परीक्षा फार्म भरा था। परीक्षा का निरीक्षण आयुक्त सह केंद्राधीक्षक नंद क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 08:07 PM (IST)
        

छेछौरी मवि में बाल संसद का गठन

पंडवा, पलामू : छेछौरी उत्क्रमित मध्य विद्यालय में सोमवार को बाल सासद का गठन किया गया। इसमें विवेक कुमार को बाल सासद अध्यक्ष, जीरामनी कुमारी को प्रधानमंत्री, प्रियाशु रंजन को उपप्रधानमंत्री बनाया गया। वहीं अभिषेक कुमार वर्मा को वित्त व अनुशासन, चंदन कुमार को शिक्षा व सास्कृतिक, सुषमा कुमारी को बागवानी व पर्यावरण, अंजू कुमारी को स्वास्थ्य एवं सफाई, गायत्री पूजा को खेल और पोषाहार मंत्री के रूप में चु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:56 PM (IST)
        

सम्मान देने से मिलता है सम्मान : डा.मेहता

तरहसी, पलामू : तरहसी प्रखंड के गुरहा में सोमवार को झारखंड संघर्ष मोर्चा के मिलन समारोह का आयोजन हुआ। मौके पर दर्जनों लोगों ने मोर्चा की सदस्यता ग्रहण की। मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष डॉ.शशिभूषण मेहता ने कहा कि सम्मान देने से ही सम्मान मिलता है। गुरहा में ससम्मान पाकर सम्मान देने का काम करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता युवा मोर्चा के रफी खान व संचालन कल्लू खान ने किया। मीडिया प्रभारी ओंकार जायसवाल ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:55 PM (IST)
        

उर्दू मवि के बच्चे आपस में भिड़े, अंबेडकर चौक बना रण क्षेत्र

हुसैनाबाद, पलामू : स्थानीय उर्दू मध्य विद्यालय में अध्ययनरत दो गावों के बच्चों के बीच दो दिन पहले हुए विवाद ने सोमवार को तूल पकड़ लिया और दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। डा.अंबेडकर चौक रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। इसमें दोनों पक्ष के बच्चे घायल हुए हैं। लोगों का कहना है कि मारपीट के दौरान पुलिस थाना में ही दुबकी रही। बच्चों के दो गुटों में मारपीट की घटना थाना के मुख्य द्वार के सामने स्थित उर्दू ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:54 PM (IST)
        

अगले माह से झामुमो चला आपके द्वार कार्यक्रम का होगा आयोजन

हरिहरगंज, पलामू : झारखंड मुक्ति मोर्चा के सक्रिय कार्यकर्ताओं की बैठक सोमवार को प्रखंड अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह के आवास पर हुई। इसमें संगठन की मजबूती व विस्तार पर चर्चा हुई। पार्टी के वरीय नेता आरसी मेहता कहा कि झारखंड निर्माण में दिशोम गुरु शिबू सोरेन की भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता। झामुमो के नेतृत्व में ही स्वस्थ झारखंड विकसित झारखंड का सपना पूरा हो सकता है। उन्होंने अगले माह से प्रखंड क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

खिलाड़ियों ने दिया खेल भावना का परिचय, जीता मैच

मेदिनीनगर : सरस्वती शिशु विद्या मंदिर की स्थानीय इकाई के तत्वावधान में स्थानीय पलामू क्लब में आयोजित विद्या भारती का 27 वां उत्तरी क्षेत्र बैडमिंटन खेल प्रतियोगिता रविवार को संपन्न हो गया। दो दिनों में हुए विभिन्न मैचों का परिणाम घोषित कर विजेता टीमों को सम्मानित किया गया। बाद में समारोह में लगे निर्णायकों को अतिथियों ने शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इसकी अध्यक्षता पलामू जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 11:15 PM (IST)
        

सीआरपीएफ की तर्ज पर जिला पुलिस को मिले सुविधाएं

मेदिनीनगर : जिला पुलिस बल को सीआरपीएफ व कोबरा की तर्ज पर सभी तरह के भत्तों की स्वीकृति मिले। इसके लिए पुलिस एसोसिएशन के उचित प्लेटफार्म पर आवाज उठाएगी। यह निर्णय रविवार को स्थानीय गुरू तेग बहादुर हाल में आयोजित झारखंड पुलिस एसोसिएशन की जिला इकाई की बैठक में लिया गया। इसमें जिलाध्यक्ष इंद्रासन चौधरी ने कहा कि जिला पुलिस के अधिकारी व जवान दुरूह क्षेत्र में अन्य बलों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 11:03 PM (IST)
        

सेवाभाव के लिए जुड़ें हैं राजनीति से : डा.अग्रवाल

मेदिनीनगर : सेवा भाव परिवार की परंपरा रही है। पहले हमारे पूर्वजों ने गणेशलाल अग्रवाल कॉलेज की स्थापना कर शिक्षा के क्षेत्र में अमिट योगदान दिया है। अब वे समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। राजनीति का क्षेत्र इस कार्य को और मजबूती दे सकता है। उक्त बातें प्रसिद्ध चिकित्सक डा. एनसी अग्रवाल ने कही। वे रविवार को होटल निर्वाण में संवाददाताओं से बात कर रहे थे।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 11:00 PM (IST)
        

आपसी विवाद में मारपीट,एक घायल

चैनपुर, पलामू : चैनपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर गांव में शनिवार की रात साढ़े सात बजे आपसी विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। इसमें मुस्तकीम अंसारी को काफी चोटें आई है। घायल मुस्तकीम ने चैनपुर थाना में मामला दर्ज कराया है। इसमें स्थानीय छह लोगों पर एकजुट होकर मारपीट करने का आरोप लगाया है। इसमें मोती हज्जाम, तौहीद हज्जाम, सखुआ हज्जाम, अकबर हज्जाम, टुहा हज्जाम व राजन हज्जाम का नाम शामिल है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:57 PM (IST)
        

राजनीति करने वालों में सत्ता की हवस हावी

मेदिनीनगर : प्रतिबद्ध व्यक्ति को ही राजनीति में मान्यता मिलनी चाहिए। लेकिन व‌र्त्तमान हालात में अवसरवादिता को राजनीति का पर्याय मान लिया गया है। यह स्वस्थ्य राजनीतिक विचारधारा के विपरित है। इससे सामाजिक व अन्य दूसरे क्षेत्रों के मूल्यों में ह्रास तय है। उक्त बाते झारखंड विधानसभा के प्रथम अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी ने कहीं। वे रविवार को स्थानीय बारहलोटा में प्रबुद्ध नागरिकों की एक सभा को संबोधित ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:54 PM (IST)
        
(News from Palamu, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें