Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

पेंशनर समाज का सम्मेलन स्थगित

लोहरदगा : झारखंड राज्य पेंशनर समाज की पहली मई को आयोजित जिला स्तरीय सम्मेलन अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। इसकी जानकारी पेंशनर समाज के संयुक्त सचिव रामाश्रय राम ने दी। उन्होंने बताया कि अब सम्मेलन आठ जून को रेलवे साइडिंग में होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गुलाम मुस्तफा बने इदरिशिया पंचायत के अध्यक्ष

लोहरदगा : इदरिशिया पंचायत का सांगठनिक चुनाव शनिवार को थाना टोली में संपन्न हुआ। मतदान के जरिए इदरिशिया पंचायत के पदाधिकारियों का चयन किया गया। इसमें निर्विरोध रूप से पंचायत का अध्यक्ष हाजी गुलाम मुस्तफा बने। इसी तरह नईम खलीफा को कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया। सचिव पद के लिए हुए मतदान में कुल 196 सदस्यों ने वोट दिए। जिसमें सबसे ज्यादा 98 मत लाकर सेयाजुल हक सचिव बनें। इनके निकटतम प्रतिद्वंदी अनवर खलीफ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

जलसा का आयोजन आज

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड के जामा मस्जिद परिसर में रविवार को जलसा का आयोजन किया गया है। जलसा में मुफ्ति जियाउल, मुमताज आलम द्वारा मुस्लिम समुदाय के लोगों को इस्लाम की जानकारी दी जाएगी। इसकी जानकारी आयोजन समिति के अध्यक्ष मोहम्मद कलाम ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:53 PM (IST)
        

ईस्टर संडे की विशेष प्रार्थना आज

लोहरदगा : ईस्टर संडे पर्व की तैयारी पूरी हो चुकी है। ईस्टर संडे के मौके पर शहर से लेकर प्रखंड मुख्यालय एवं ग्रामीण क्षेत्र के चर्चो में विशेष प्रार्थना होगी। इसे लेकर ईसाई विश्वासियों ने शनिवार को विभिन्न कब्रिस्तानों में कब्रों को सजाने संवारने का काम किया। ईसाई धर्मावलंबियों ने कब्रों की साफ-सफाई के बाद उसकी रंगाई-पूताई कर पूर्वजों को याद ताजा किया। रविवार को चर्चो में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:53 PM (IST)
        

नृत्य प्रतियोगिता का चयन शिविर आज

लोहरदगा : काबूम डांस सेंटर के तत्वावधान में आहूत डांस बाजीगर 2014 नृत्य प्रतियोगिता को लेकर रविवार को पटेल भवन में चयन शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में आसमीन देवी चयनकर्ता के रूप में शामिल होंगी। इसकी जानकारी काबूम डांस सेंटर के प्रशिक्षक दीपक कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का पहला राउंड 27 अप्रैल को और फाइनल मुकाबला 11 मई को होगा। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:53 PM (IST)
        

पेंशनरों की हो रही उपेक्षा : रामाश्रय

लोहरदगा : झारखंड राज्य पेंशनर समाज के संयुक्त सचिव रामाश्रय राम ने कहा है कि कोषागार पदाधिकारी द्वारा पेंशनरों की उपेक्षा की जा रही है। अप्रैल माह के 19 दिन गुजरने के बाद भी अब तक महज 20-25 पेंशनरों के पेंशन बिल में ही साइन किए गए हैं, जिससे पेंशनरों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने कहा है कि यदि कोषागार पदाधिकारी की यही रवैया रही तो पेंशनर आदोलन के लिए बाध्य होंगे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:52 PM (IST)
        

चाल्हो में मना सरहुल का त्योहार

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के चाल्हो गांव में शनिवार को सरहुल का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। पहान-पुजार द्वारा पारंपरिक रूप से सरना स्थल पर पूजा-अर्चना की गई। जिसके बाद आदिवासी समाज के लोगों ने शोभायात्रा निकाली। साथ ही सभा के माध्यम से सरहुल के महत्व पर प्रकाश डाला गया। मौके पर पहान लालदेव उरांव, पुजार मनोज उरांव, आयोजन समिति के अध्यक्ष मंगल उरांव, करमा उरांव, पच्चू मुंडा, मंगल भगत आदि मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:52 PM (IST)
        

तालाब जीर्णोद्धार में अनियमितता की शिकायत

कुडू (लोहरदगा) : प्रखंड के ककरगढ़ फुलसुरी कोठी टोली गांव के तालाब जीर्णोद्धार कार्य में अनियमितता बरते जाने की शिकायत ग्रामीणों ने उपायुक्त से की है। इसे लेकर ग्रामीणों ने हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन भी सौंपा है। कहा है कि पंचायत का गठन कर लाभुक समिति के माध्यम से 350 फीट लंबा 340 फीट चौड़ा तालाब का जीर्णोद्धार होना था, लेकिन उस योजना में कुछ भी काम नहीं हुआ, जिससे तालाब का जलस्तर कम होता जा रहा है। योजन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:50 PM (IST)
        

सात साल से अधर में बंडा पुल निर्माण कार्य

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के नंदिनी नदी में बंडा गांव के समीप पुल निर्माण योजना विगत सात वर्षो से अधर में लटका हुआ है। ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल द्वारा 1.39 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। इसमें ग्रामीणों ने अनियमितता की शिकायत डीसी से की थी। इसके बाद डीसी ने निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी। उसके बाद से सड़क निर्माण कार्य आज तक शुरू नहीं हुआ। पुल के निर्माण होने से कैरो प्रखंड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:47 PM (IST)
        

मवि मुर्की का जर्जर कमरा ध्वस्त

सेन्हा (लोहरदगा) : प्रखंड क्षेत्र के मुर्की गांव के मध्य विद्यालय का जर्जर कमरा शुक्रवार की रात ध्वस्त हो गया। इससे किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। विद्यालय अवधि में अगर यह हादसा होता तो बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था। हालांकि विद्यालय प्रबंधन जर्जर कमरे का इस्तेमाल एक माह पूर्व ही बंद कर दिया था। ग्रामीण बताते है कि 90 के दशक में बने विद्यालय भवन के कमरे की हालत काफी खस्ताहाल हो गई थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:29 PM (IST)
        

जंगल कटाई पर जुर्माना

कुडू (लोहरदगा) : कुडू थाना क्षेत्र के टाटी डूमरटोली जंगल से हरे पेड़ काटने पर वन सुरक्षा समिति ने पांच ग्रामीणों पर 2-2 सौ रुपये का जुर्माना लगाया है। ग्राम प्रधान जयपाल मुंडा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में ग्रामीणों को हरे पेड़ काटने पर जुर्माना लगाते हुए भविष्य में इस तरह की गलती नहीं करने की चेतावनी दी गई। मौके परं बुधन मुंडा, जतन मुंडा, कंदन महली, पुष्पा उरांव आदि मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:29 PM (IST)
        

पारा शिक्षक की पिटाई, प्राथमिकी दर्ज

सेन्हा (लोहरदगा) : सेन्हा थाना क्षेत्र के हुड़मुड़ गांव निवासी पारा शिक्षक देवपाल खेरवार के साथ गांव के ही चौठा खेरवार ने मारपीट की है। इस मामले को लेकर पारा शिक्षक देवपाल खेरवार ने चौठा खेरवार के खिलाफ सेन्हा थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस को दिए आवेदन में देवपाल ने कहा है कि चुनाव में वह स्कूल नहीं गया था। जिसे लेकर चौठा उसके साथ उलझ गया और मारपीट की। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:28 PM (IST)
        

सरकारी कार्यालयों पर 65 लाख का बिजली बिल बकाया

लोहरदगा : जिले के सरकारी विभाग के 178 कार्यालय व आवास पर बिजली विभाग का 65 लाख रुपये का बिजली बिल बकाया है। इनमें जिला जज, उपायुक्त, नगर परिषद सहित अन्य विभाग के नाम शामिल हैं। बिजली विभाग से मिले आंकड़ा में जनवरी 2014 तक ही इन विभागों पर 64 लाख 74 हजार 358 रुपये का बिजली बिल बकाया था। इसके बाद तीन महीने बीत जाने पर यह राशि और बढ़ गई है। इसका अपडेट विभाग के पास फिलवक्त उपलब्ध नहीं है। बिजली विभाग ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:28 PM (IST)
        

पारा शिक्षकों की भूखमरी सी स्थिति : उमा शंकर

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड के बीआरसी भवन परिसर में शनिवार को पारा शिक्षक संघ की बैठक सोहराई उरांव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पारा शिक्षकों ने सरकार के ऊपर उपेक्षापूर्ण नीति अपनाने का आरोप लगाया। लाल उमाशंकर नाथ शाहदेव ने कहा कि पांच महीने से पारा शिक्षकों को वेतन नहीं मिला है। जिससे उनके समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मानदेय बढ़ोत्तरी के बाद भी राशि नहीं दी जा रही है। बैठक में लाल रंज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:28 PM (IST)
        

दुष्कर्म व प्रताड़ना का आरोपी गिरफ्तार

सेन्हा (लोहरदगा) : सेन्हा थाना पुलिस ने शनिवार को दुष्कर्म व प्रताड़ना के आरोपी जलाउद्दीन मिरदाहा को गिरफ्तार कर शनिवार को जेल भेज दिया। सेन्हा कांड संख्या 18/14 के आरोपी प्रखंड क्षेत्र के आरा गांव निवासी जुम्मन मिरदाहा के पुत्र जलाउद्दीन मिरदाहा को उसके घर से गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:27 PM (IST)
        

लोहरदगा में अपराध मुक्त माहौल बनाएं : एसपी

लोहरदगा : जिले के अपराधिक ग्राफ को किसी भी हाल में खत्म करें। लोहरदगा में पूरी तरह से अपराध मुक्त माहौल बनाएं। इसमें कोताही बरतने वाले पुलिस अधिकारी नपेंगे। जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ शनिवार को अपराध नियंत्रण की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उपरोक्त बातें पुलिस अधीक्षक मृत्युंजय कुमार ने कही। एसपी ने कहा कि जिस तरह हिंसामुक्त वातावरण में लोकसभा निर्वाचन 2014 संपन्न हुई ठीक उसी तरह पुलिस क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:19 PM (IST)
        

गांव-गांव घूमकर समस्या का करेंगे आंकलन : कंवलजीत

लोहरदगा : सामाजिक विचार मंच के सदस्यों की बैठक शुक्रवार को सदर प्रखंड के ऐने बगीचाटोली गांव में मंच के प्रखंड संयोजक सुशील भगत की अध्यक्षता में हुई। बैठक में स्थानीय समस्याओं पर चर्चा की गई। मौके पर मंच के जिला संयोजक कंवलजीत सिंह ने कहा कि मंच के सदस्य गांव-गांव घूमकर ग्रामीणों की समस्याओं का आकलन करेंगे। इसके बाद मंच बगैर स्वार्थ के जनहित में समस्याओं का निदान करने की दिशा में सार्थक प्रयास करे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:43 PM (IST)
        

तीन साल से मजदूरी के लिए भटक रहे मजदूर

संवाद सूत्र, कुडू (लोहरदगा) : कुडू प्रखंड के जिमा पंचायत अंतर्गत जिमा बरवाटोली गांव के आधा दर्जन मनरेगा मजदूरों को तीन साल से मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है। मजदूर अपने बकाया मजदूरी भुगतान के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। इन मजदूरों ने जिमा बरवाटोली निवासी अजय महली की पत्‍‌नी यशोदा देवी के नाम से वित्तीय वर्ष 2011-12 में स्वीकृति सिंचाई कूप निर्माण योजना में मजदूरी का काम किया था। योजना में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:43 PM (IST)
        

विषाक्त भोजन से सात लोग बीमार

ठेठईटांगर : प्रखंड के बरबेड़ा टोंकोटोली में गुरुवार की रात विषाक्त भोजन करने से एक ही परिवार के सात लोग बीमार हो गए। बलधीर तिर्की और पुत्री अंजेला तिर्की का इलाज सदर अस्पताल में कराया गया। अस्पताल उपाधीक्षक विनोद उरांव ने बताया कि दोनों खतरे से बाहर हैं। बलधीर तिर्की ने बताया कि वह बाजार से भाजी साग खरीदकर घर लाया था। सभी लोग भोजन कर सो गए। पत्नी सलमी, पुत्र अशोक तिर्की, अंजेलस तिर्की और पुत्रियां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:43 PM (IST)
        

प्रेम व त्याग का प्रतीक है गुड-फ्राइडे : विसेंट मिंज

लोहरदगा : प्रेम और क्षमा का संदेश देता गुड फ्राइडे। आज के दिन ही प्रभु यीशु ने दुनिया के पापों के लिए अपने प्राणों को क्रूस पर अर्पित किया था। ईश्वर के प्रेम का सर्वोच्च दर्शन गुड-फ्राइडे है। क्रूस ईश्वर-मनुष्य के बीच सेतु है। गुड-फ्राइडे की घटना ईश्वर के इकलौते पुत्र ख्रीस्त द्वारा पिता की आज्ञा का अनुपालन कर समस्त मानव जाति की मुक्ति के लिए प्रभु ने क्रूस की मृत्यु स्वीकार की थी। इस बात को पतराट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »