1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

परंपरा को संजोने की जरूरत : सोमे

लोहरदगा : शहर के सोबरन टोली में रविवार को राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा सह धर्म सम्मेलन का आयोजन किया गया। मौके पर सभा के राष्ट्रीय सचिव सोमे उरांव ने कहा कि पूजा पद्धति एवं प्रकृति के साथ सरना धर्म का विशेष लगाव रहा है। आदिवासी समाज के लोग नशापान, अंधविश्वास, डायन-बिसाही प्रथा से दूर रहें तभी सरना समुदाय का विकास संभव है। यह समाज आदिकाल से ही प्रकृति प्रेमी रहा है। प्रकृति से नजदीकी ही हमारी पहचान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:56 PM (IST)
        

शिक्षा के बिना विकास महज सपना

किस्को (लोहरदगा) : प्रखंड के बगडू जामुनटोली में रविवार को 12 पड़हा बेल की बैठक बेल के अध्यक्ष दशरथ उरांव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उपस्थित जिप उपाध्यक्ष मनीर उरांव ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज का विकास महज एक सपना है। अशिक्षा ही किसी भी समाज को आगे बढ़ने से रोकती है। उन्होंने कहा कि राज्य में आदिवासियों की आबादी होने के बावजूद वे प्रगति नहीं कर पा रहे हैं। सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व शैक्षिक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:27 PM (IST)
        

बालक की मौत के बाद गांव में शोक की लहर

भंडरा (लोहरदगा) : कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत के पैतृक गांव जमगांई में शनिवार को भूकंप के कारण पहाड़ से गिरकर बालक की मौत की घटना के बाद गांव में शोक की लहर दौड़ गई है। जमगांई टोंका टोली निवासी बेलस कोया के पुत्र समर्पण कोया (11) की मौत से परिजन शोकाकुल हैं। चार भाई-बहनों में तीसरे स्थान पर समर्पण न सिर्फ पढ़ने में तेज था बल्कि मवेशियों की चरवाही कर अपने माता-पिता का सहयोग भी करता था। वह श... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 06:58 PM (IST)
        

अलग-अलग हिस्सों में महसूस किया गया भूकंप का झटका

लोहरदगा : जिले के अलग-अलग हिस्सों में रविवार को काफी कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किया। लगातार दूसरे दिन भूकंप का झटका महसूस किए जाने से लोग काफी भयभीत हैं। हालांकि कहीं से भी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। रविवार को 12.43 मिनट पर लोगों को अपने आसपास की चीजों में कंपन महसूस हुआ। जिसके बाद लोग भागकर घर से बाहर निकल आए। रविवार होने की वजह से ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में थे। भूकंप का... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 06:51 PM (IST)
        

जागरूकता से मलेरिया का रोकथाम संभव

लोहरदगा : मलेरिया विभाग के तत्वावधान शनिवार को मलेरिया दिवस पर जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शहर के पतराटोली के अराउज हाल में कार्यशाला व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। क्विज प्रतियोगिता में संतोष उरांव को प्रथम, रवि उरांव को द्वितीय व आफताब अंसारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. उगेश्वर राम ने कहा कि जागरूकता से मलेरिया का रोकथाम संभव है। लोग अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:21 PM (IST)
        

हड़ताल ने ली एक और नवजात की जान

लोहरदगा : ममता वाहन संचालकों के विगत एक अप्रैल से चले आ रहे हड़ताल के कारण एक और मासूम की जान चली गई। जिले के पेशरार प्रखंड अंतर्गत हेसाग नवाटोली निवासी संतोष लोहरा की पत्‍‌नी विपैत लोहरा (35) ने शनिवार को सदर अस्पताल में मृत बच्चे को जन्म दिया। बताया जाता है कि विपैत लोहरा को शनिवार की सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। जिसके बाद बिपैत के पति संतोष लोहरा ने ममता वाहन कॉल सेंटर में सुबह 8.28 मिनट में फोन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:17 PM (IST)
        

बाल कल्याण समिति के हवाले हुआ नाबालिग

भंडरा (लोहरदगा) : सेन्हा प्रखंड के बरही गांव निवासी दिनेश महतो ने शनिवार को भटककर आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद पहुंचे बालक को बाल कल्याण समिति के सदस्य बालकृष्णा सिंह के हवाले किया। दिनेश ने बताया कि वह सिकंदराबाद स्थित फेनो प्लस कंपनी में काम करने के लिए गया था। जहां नाबालिग जेसम मुंडा पहले से पहुंचा हुआ था। कंपनी के कर्मचारी जेसम की भाषा नहीं समझ पा रहे थे। उसे झारखंड का रहने वाला जानकर कर्मचारिय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:54 PM (IST)
        

653 स्कूली बच्चों के बीच पोशाक वितरित

किस्को (लोहरदगा) : प्रखंड के मध्य विद्यालय किस्को में शनिवार को विद्यालय के 653 विद्यार्थियों के बीच 653 जोड़ा पोशाक का वितरण किया गया। विद्यालय प्रबंधन समिति के उपाध्यक्ष जनता उरांव, प्रधानाध्यापक मोहम्मद असलम ने कहा कि पोशाक पहनकर सभी बच्चों को स्कूल आना है। यह अनुशासन का बोध कराता है। कार्यक्रम में लेटेया उरांव, पुष्पा देवी, आशीष उरांव आदि मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:53 PM (IST)
        

भूकंप के झटके से रसोइया की अंगुली कटी

किस्को (लोहरदगा) : शनिवार को आए भूकंप में प्रखंड के मवि किस्को में रसोइया राजमनी देवी की अंगुली कट गई। बताया जाता है कि राजमनी देवी मध्याह्न भोजन के लिए सब्जी काट रही थी। इसी दौरान भूकंप के झटके से राजमनी की अंगुली कट गई। जिसके बाद विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद असलम ने राजमनी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाकर प्राथमिक उपचार कराया। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:30 PM (IST)
        

प्राइवेट स्कूल बिल जारी करे सरकार : रामाधार

लोहरदगा : निजी विद्यालयों की मनमानी व शिक्षा के व्यापारीकरण को लेकर शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शहर के बरवाटोली चौक को दो घंटे तक सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। जिसके कारण यातायात व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई। आम यात्रियों के साथ-साथ स्कूल, कालेजों के विद्यार्थियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। सड़क जाम से गुमला-लोहरदगा-रांची मुख्य मार्ग के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:20 PM (IST)
        

भूकंप के झटके से सिहरे जिलेवासी

लोहरदगा : लोहरदगा में शनिवार को भूकंप के झटके से लोग सिहर उठे। जिले में दो बार क्रमश: 11:45 व 12:17 मिनट में भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप से कई मकानों में दरार आ गई है। इसके साथ कई लोग भयवश घरों से बाहर निकल आए थे। जिससे काफी समय तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। हाल यह था कि भूकंप आने की सूचना पूरे जिले आग की तरह फैल गई। जिसे जैसे पता चला वैसे ही लोग अपने परिजन, परिचित व मित्रों को फोन पर भूक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:14 PM (IST)
        

भूमि विवाद में मारपीट, छह घायल

लोहरदगा : सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में शुक्रवार को भूमि विवाद में हुई मारपीट में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि सेराज अंसारी व मेराज अंसारी के बीच पिछले कई वर्षो से भूमि विवाद चला आ रहा था। शुक्रवार को अमीन से मापी के बाद भी विवाद हुआ। मेराज सरकारी अमीन से जमीन की मापी कराने की बात कह रहा था। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच विवाद ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:34 PM (IST)
        

बाधाएं हमारे जीवन का हिस्सा : एसपी

लोहरदगा : पूर्व छात्र परिषद के तत्वावधान में शुक्रवार को शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर परिसर में नूतन छात्र अभिनंदन समारोह का आयोजन परिषद के अध्यक्ष देवरथ साहु की अध्यक्षता में हुआ। बतौर मुख्य अतिथि एसपी मनोज रतन चोथे ने कहा कि किसी विद्यार्थी को अपने सपने को सच करने के लिए निर्भीक और एकाग्रचित होकर आगे बढ़ना चाहिए। बाधाएं हमारे जीवन का हिस्सा है। हम सभी को उसका सामना करना पड़ता है। उन्होंने व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:33 PM (IST)
        

जांच दल ने स्वास्थ्य कर्मियों से की पूछताछ

भंडरा (लोहरदगा) : भंडरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत लिपिक राजेश कुमार महतो एएनएम व चतुर्थवर्गीय कर्मियों को प्रताड़ित करने मामले में डॉ. उगेश्वर राम के नेतृत्व में चार सदस्यीय जांच दल शुक्रवार को केंद्र पहुंचे। जांच दल में शामिल सदस्यों ने कर्मियों से पूछताछ कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। इस दौरान जांच दल ने एएनएम रेणु सिन्हा, बंधनी मिंज, शशि भूषण हेम्ब्रम, मुन्ना मुंडा, शशि साहु, अमित कु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:11 PM (IST)
        

केंद्रीय टीम ने की निश्शक्त प्रताड़ना मामले की जांच

सेन्हा (लोहरदगा) : सेन्हा थाना क्षेत्र के भड़गांव निवासी हरिनाथ उरांव के निश्शक्त पुत्र दिलीप उरांव के साथ दिल्ली में शारीरिक व मानसिक प्रताड़ना को लेकर शुक्रवार को अनुसूचित जनजाति आयोग की टीम ने लोहरदगा पहुंचकर मामले की जांच की। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के सहायक निदेशक आरके दुबे, सूरज कुमार, बाल संरक्षण पदाधिकारी बिरेन्द्र कुमार, सेन्हा थाना प्रभारी रामजी प्रसाद ने भड़गांव पहुंचकर दिलीप के परि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 06:54 PM (IST)
        

आरटीई का अनुपालन करना अनिवार्य : उपायुक्त

लोहरदगा : जिला प्रशासन के तत्वावधान में शुक्रवार को उर्सुलाइन कॉन्वेंट बालिका उवि के सभागार में निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार कानून पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि आरटीई का अनुपालन सभी विद्यालयों को अनिवार्य रूप से करना है। आरटीई के निहित प्रावधानों व नियमों का विभागीय निर्देश के आलोक में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 06:32 PM (IST)
        

नाटक के जरिए शिक्षित व विकसित समाज का दिया संदेश

लोहरदगा : डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल व यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल सेरेंगहातु के बच्चों ने गुरुवार को शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में जागरूकता अभियान चलाया। जिला शिक्षा अधीक्षक प्रबला खेस व विद्यालय के निदेशक वीके बालान्जिनप्पा के नेतृत्व में बरवाटोली चौक, शांति नगर, किस्को मोड़ आदि क्षेत्रों में लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया। पढ़ो-लिखो, आगे बढ़ो नाटक के जरिए लोगों क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 07:37 PM (IST)
        

चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान

लोहरदगा : नगर परिषद प्रशासन द्वारा गुरुवार को शहरी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ए मिंज के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण से सड़कों को मुक्त कराया गया। सदर थाना के अवर निरीक्षक बीके दीक्षित के साथ नप ईओ ने पावरगंज चौक, सोमवार बाजार आदि स्थानों में दुकान के बाहर लगाए गए एसबेस्टस सीट, बोर्ड आदि को हटवाया। साथ ही दुकानदारों को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 06:54 PM (IST)
        

वरिष्ठ अभिभावक बढ़ाएं बच्चों का मनोबल

लोहरदगा : ग्रेटर त्रिवेणी टायनी टास्क में गुरुवार को वरिष्ठ अभिभावक दिवस व वीर कुंवर सिंह जयंती का आयोजन किया गया। विद्यालय के चेयरमैन प्रवीण कुमार सिंह, प्रधानाचार्या सुनीता चितौड़ा, विद्यालय के समन्वयक रघुवीर शर्मा ने वीर कुंवर सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। निधि मोदी ने वरिष्ठ अभिभावकों का स्वागत किया। वहीं कक्षा पांच की छात्रा अमृता मिंज ने कुंवर सिंह की जीवनी पर प्रकाश डाला और कक्षा चार क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 06:23 PM (IST)
        

डीईओ व डीएसई ने विद्यालयों का किया निरीक्षण

किस्को (लोहरदगा) : विद्यालय चलें, चलाएं अभियान की जमीनी हकीकत जानने के लिए गुरुवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी उर्मिला कुमारी व जिला शिक्षा अधीक्षक प्रबला खेस ने किस्को प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान पदाधिकारियों ने होंदगा उत्क्रमित उर्दू मवि, फटेया टोली प्राथमिक विद्यालय, मवि नारी नवाडीह, किस्को मवि समेत अन्य विद्यालयों का निरीक्षण कर अभियान की जानकारी ली। इस दौरान ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 06:20 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें