Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

आरटीई का महत्व समझना जरूरी : ओम

संवाद सूत्र, कुडू (लोहरदगा) : प्रखंड के बुनियादी विद्यालय में बुधवार को शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों, अभिभावकों को आरटीई के बारे में बताया गया। मौके पर कुडू प्रखंड के विधायक प्रतिनिधि ओम भारती ने कहा कि शिक्षा अधिकार कानून का महत्व समझना बेहद जरूरी है। यह हमें शिक्षा का अधिकार देता है। अधिनियम के तहत 6-14 आयु वर्ग के सभी बच्चों को शिक्षा की गारंटी दी गई ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:25 PM (IST)
        

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा शुरू

सेन्हा (लोहरदगा) : जवाहर नवोदय विद्यालय जोगना स्थित परीक्षा केंद्र में केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा मंगलवार को शुरू हुई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा केंद्र में एमबीडीएवी पब्लिक स्कूल लोहरदगा, ग्रेटर त्रिवेणी पब्लिक स्कूल लोहरदगा के कुल 171 में 170 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी, एक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहा। परीक्षा में केंद्राधीक्षक के रूप में विनोद प्रकाश, केंद्रीय म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:53 PM (IST)
        

प्रशासन और जनता के बीच की कड़ी है सहिया

लोहरदगा : सहियाओं का जिलास्तरीय सम्मेलन मंगलवार को नगर भवन में हुआ। बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री, सिविल सर्जन डॉ. एमएम सेनगुप्ता, एसीएमओ डॉ. कैप्टन शेष नारायण झा, जिला परिषद उपाध्यक्ष मनीर उरांव ने दीप जलाकर सम्मेलन का शुभारंभ किया। मौके पर डीसी ने कहा कि सहिया राज्य के स्वास्थ्य प्रशासन की वह कड़ी है जो सीधे नागरिकों से जुड़ी हुई है। जब सहिया स्वास्थ्य को जागरूकता को बढ़ावा देने का जिम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:51 PM (IST)
        

बॉक्स ::: अच्छे दिन की शुरूआत है आम बजट

लोहरदगा : झारखंड सरकार के रघुवर राज का पहला आम बजट की सभी ने सराहना की है। जिलेवासियों ने कहा है कि यह बजट अच्छे दिन की शुरूआत है। बजट में विद्यार्थियों, महिलाओं के लिए बहुत कुछ है। छात्र अमित कुमार सिन्हा का कहना है कि कक्षा 1-8 तक के विद्यार्थियों के लिए निश्शुल्क कॉपी, जूता-मोजा देने की घोषणा सरकार की बेहतर कदम है। इससे विद्यालय में न सिर्फ शैक्षणिक माहौल सुधरेगा बल्कि सभी विद्यार्थियों में उत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:30 PM (IST)
        

होली लीड : रंग-गुलाल व पिचकारी का सजा बाजार

लोहरदगा : रंगों के त्योहार होली की खुमारी लोगों पर छाने लगी है। छह मार्च को होली के त्योहार को लेकर अभी से ही बच्चे, युवा एवं बुजुर्ग अपनी ओर से तैयारी में जुटे हैं। होली का सबसे ज्यादा उत्साह बच्चों, युवाओं पर है। होली में एक दूसरे को रंग लगाने के लिए छोटे-छोटे बच्चे योजना बना रहे हैं। होली को लेकर रंग-गुलाल व पिचकारियों की खरीद-बिक्री का बाजार सज गया है। महंगाई के बाद भी होली के त्योहार को लेकर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:57 PM (IST)
        

बीपीएल कार्डधारियों ने मचाया हंगामा

कैरो (लोहरदगा) : बीपीएल स्मार्ट कार्डधारियों ने अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को प्रखंड परिसर में जमकर हंगामा मचाया। बीपीएल के कार्डधारियों का कहना था कि उनके पास बीपीएल स्मार्ट कार्ड है, बावजूद उन्हें किसी प्रकार का लाभ नहीं दिया जाता है। गरीब परिवार को सरकार की योजना से वंचित रखा जा रहा है। तीन मार्च को निर्धारित तिथि पर प्रखंड परिसर में बीपीएल, अतिरिक्त बीपीएल और अंतयोदय लाभुकों के बीच साड़ी, धोत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:49 PM (IST)
        

आगे आकर योजना का लाभ लें : पावन

लोहरदगा : शहरी क्षेत्र के वार्ड सात स्थित मां सिद्धिदात्री महिला मंडल जनवितरण प्रणाली की दुकान में धोती-साड़ी, लुंगी वितरण योजना का शुभारंभ मंगलवार को किया गया। नगर परिषद अध्यक्ष पावन एक्का ने फीता काटकर व लाभुकों के बीच धोती-साड़ी एवं लुंगी का वितरण कर योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि लाभुक आगे आकर योजनाओं का लाभ लें। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लाभुकों को दिया जाएगा। गरीबो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:45 PM (IST)
        

मांगे पूरी नहीं हुई तो उग्र आंदोलन : अयूब

लोहरदगा : तीन सूत्री मांगों के समर्थन में नगर परिषद कर्मियों द्वारा पूर्व घोषित आंदोलन के तहत नप कार्यालय के समक्ष दो दिनी भूख हड़ताल मंगलवार से शुरू हुआ। आंदोलन के पहले दिन नप कर्मियों ने कार्यालय परिसर में भूख हड़ताल पर बैठे कर्मियों ने अपनी मांगों पर बल दिया। झारखंड लोकल बॉडीज इम्पलाइज फेडरेशन के राज्य उप महामंत्री अयूब अली ने कहा कि सरकार निकाय कर्मियों को आंदोलन के लिए बाध्य कर रही है। यदि सरका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:41 PM (IST)
        

लाचार नजर आ रहा स्वच्छता अभियान

लोहरदगा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान लोहरदगा में लाचार नजर आ रहा है। शहरी क्षेत्र में लोग अभियान के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। जिससे चारों ओर गंदगी का साम्राज्य फैला हुआ है। शहर के संजय गांधी पथ, अखौरी कालोनी, मैना बगीचा, धर्मशाला रोड, हटिया गार्डेन, तिवारी दूरा, राणा चौक, बरवाटोली चौक, ईस्ट गोला रोड, कालेज रोड, न्यू रोड, वीर शिवाजी चौक, कुरैशी मुहल्ला, बंगला बस्ती, स्टा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:36 PM (IST)
        

नवनियुक्त 14 शिक्षकों का हुआ पदस्थापन

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : नवनियुक्त शिक्षकों के पदस्थापना को लेकर सोमवार को डीसी के कार्यालय कक्ष में शिक्षा स्थापना समिति की बैठक उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में हुई। इसमें जिले में नवनियुक्त 14 शिक्षकों का पदस्थापना का निर्णय लिया गया। इसमें महिला एवं निश्शक्त शिक्षकों को वरीयता देते हुए उनकी पदस्थापना उन विद्यालयों में की गई जहां कोई भी सरकारी शिक्षक पदस्थापित नहीं हैं। निश्शक्त एवं ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 08:37 PM (IST)
        

बाल वैज्ञानिकों ने बताया हम हैं देश का भविष्य

लोहरदगा : यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ अतिथि बीएस कॉलेज इग्नू केन्द्र के समन्वयक प्रो. शशि कुमार गुप्ता, परमानंद अग्रवाल, डा. गणेश प्रसाद, रामवल्लभ भारती, बैजनाथ मिश्र, मोहन दुबे, बलबीर देव, रामविलास सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यर्पण कर किया। विज्ञान प्रदर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:16 PM (IST)
        

सौहार्द पूर्ण होली मनाने का निर्णय

लोहरदगा : शांति पूर्ण व सौहार्द माहौल में होली मनाने को लेकर रविवार को जिले के भंडरा, किस्को, कुडू प्रखंड के थानों में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रखंड प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अलावे गणमान्य लोग उपस्थित थे। बैठक में होली का पर्व शांति व सौहार्द पूर्ण माहौल में मनाने का निर्णय लिया गया। लोगों ने होली को ले पानी-बिजली व सफाई आदि व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की। बैठक में पुल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:03 PM (IST)
        

झामुमो का धरना प्रदर्शन आज

लोहरदगा : झारखंड मुक्ति मोर्चा के तत्वावधान में दो मार्च को सामहरणालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। इसकी जानकारी झामुमो के जिला अध्यक्ष पिंजू भगत ने दी। उन्होंने बताया कि विभिन्न मांगों व स्थानीय समस्याओं को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें पार्टी के सभी नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:08 PM (IST)
        

भंडरा में धोती-साड़ी का हुआ वितरण

संवाद सूत्र, भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित राजबाला अग्रवाल जन वितरण प्रणाली की दुकान में जिप सदस्य सामिल उरांव ने बीपीएल व अतिरिक्त बीपील परिवारों के बीच धोती-साड़ी का वितरण किया। मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार का यह पहल सराहनीय है। इससे गरीब जनों को सस्ते दर पर कम-से-कम शरीर ढकने के लिए कपड़ा तो मिल रहा है, जिससे बीपीएल व अतिरिक्त बीपीएल कार्डधारियों के बीच धोती-साड़ी वितरण किया जा रहा है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:05 PM (IST)
        

अपहरणकर्ताओं के चंगुल से व्यवसायी मुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : जिले के भंडरा थाना अंतर्गत भंडरा-भौंरो मुख्य मार्ग पर पानी टंकी के समीप से विगत 24 फरवरी को अपहृत थोक व्यवसायी शहर के ईस्ट गोला रोड निवासी प्रकाश कुमार अग्रवाल 100 घंटे बाद अपहरणकर्ताओं के चंगुल से मुक्त हुआ। साथ ही इस मामले में पांच अपहरणकत्र्ताओं की गिरफ्तारी का भी मामला सामने आया है। हालांकि इसकी पुष्टि पुलिस स्तर से नहीं की जा रही है। किराना व्यापारी प्रकाश अग्रवाल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:14 PM (IST)
        

जिले को कराया जाएगा बंद : चेंबर

लोहरदगा : शहर के ईस्ट गोला रोड निवासी स्वर्गीय गोपाल प्रसाद के पुत्र किराना के थोक व्यापारी प्रकाश अग्रवाल के अपहरण के 60 घंटे बाद भी रिहाई नहीं होने से आक्रोशित चैंबर सदस्यों व व्यवसायियों ने गुरुवार शाम में शहरी क्षेत्र में मुंह पर काली पट्टी बांधकर मौन जुलूस निकाला। मौन जुलूस मिशन चौक से निकलकर, राणा चौक, महाबीर चौक, गुदरी बाजार, शास्त्री चौक, थाना टोली चौक, अमला टोली, पावरगंज चौक, रेलवे साइडिं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:24 PM (IST)
        

लोक अदालत में 14 मामलों का हुआ निष्पादन

लोहरदगा : विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय मेगा लोक अदालत में गुरुवार को सुलहनामे के आधार पर कई मामलों का निपटारा किया गया। वादों के निष्पादन के लिए गठित पांच बेंचों के माध्यम से अलग-अलग प्रकृति एवं पक्षकारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए द्विपक्षीय सुलह कराने का प्रयास किया गया। इसके तहत प्री लिटिगेशन एवं लिटिगेशन मामलों का निपटारा हुआ। मेगा लोक अदालत के तीसरे दिन कुल 14... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 06:03 PM (IST)
        

पेंटावैलेंट टीकाकरण कार्यक्रम बनाएं प्रभावी : डीसी

लोहरदगा : सदर अस्पताल में गुरुवार को डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने पेंटावैलेंट कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मौके पर डीसी ने कहा कि पेंटावैलेंट टीका बच्चों को पांच घातक रोगों से बचाता है। यह गलघोंटू, काली खांसी, टिटनेस, हेपेटाइटिस बी और हिमोफिलस इंफ्लुएंजा टाइप बी से बचाव करता है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम में पेंटावैलेंट टीका हेपेटाइटिस बी और डीपीटी की प्राथमिक सारिणी का स्थान लेगा। उन्होंने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 05:53 PM (IST)
        

स्वस्थ रहने के लिए रहें सजग : डा. गजेन्द्र

लोहरदगा : गुरुकुल शांति आश्रम में बुधवार को मेकान के तत्वावधान में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें मेकान के चिकित्सक डा. गजेन्द्र कुमार द्वारा 70 मरीजों का इलाज कर निश्शुल्क दवा दी गई। सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर में डा. गजेन्द्र ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए सजग रहना बेहद जरूरी है। किसी भी हाल में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जिन मरीजों का रोग गंभीर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 08:06 PM (IST)
        

सेन्हा में पशु व्यापारी से 25 हजार की लूट

संवाद सूत्र, सेन्हा (लोहरदगा) : सेन्हा थाना क्षेत्र के कल्हेपाट-उगरा पथ पर नंदगांव के समीप बंद क्रेशर के पास बुधवार को दिनदहाड़े अपराधियों ने पशु व्यापारी से 25 हजार तीन सौ रुपए लूट लिए। बताया जाता है कि सेन्हा थाना क्षेत्र के उगरा टंगराटोली निवासी स्वर्गीय बालक अंसारी का पुत्र सुल्तान अंसारी के पास उगरा टंगरा टोली निवासी कमाल अंसारी आया हुआ था। कमाल ने सुल्तान से कहा कि बेड़ा टोली भड़गांव में एक बैल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 07:50 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें