Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

साइकिल वितरित

कोलेबिरा : प्रखंड मुख्यालय में प्रमुख शांतिमुनी देवी के ने छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल का वितरण किया। मौके पर प्रखंड कल्याण पदाधिकारी हृदयनाथ पांडेय, रामकेश्वर साहू आदि उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:57 PM (IST)
        

बच्चों के स्वास्थ्य में सभी का अहम रोल

लोहरदगा : ग्रेटर त्रिवेणी टायनी टास्क विद्यालय में बुधवार को हेल्दी बेबी शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें स्कूली बच्चों का वजन, चेकअप, माता-पिता के लिए प्रश्न, बच्चों के लिए मनोरंजक खेल आयोजित किए गए। डा. गणेश प्रसाद, डा. ओम प्रकाश गुप्ता, डा. ओपी दुबे, डा. फनमीना असलम, डा. मंजू गुप्ता ने बच्चों का इलाज किया। मौके पर प्रवीण कुमार सिंह ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य में सभी का अहम रोल है। अभिभ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:55 PM (IST)
        

तीन विद्यालयों में प्रबंध समिति गठित

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के पांच विद्यालयों में गुरुवार को प्रबंध समिति के गठन की प्रक्रिया अपनाई गई। इसमें राजकीय मध्य विद्यालय कैरो में सूरज मोहन साहू को अध्यक्ष, जमाल अंसारी को उपाध्यक्ष, राजकीय प्राथमिक कन्या विद्यालय में मनान खान को अध्यक्ष व अनीता देवी को उपाध्यक्ष, उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय नयाटोली में खालीद खान को अध्यक्ष बनाया गया। दो विद्यालयों में प्रबंध समिति गठन की प्रक्रिया अपरिहार्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

बीडीओ को समस्याओं से कराया अवगत

लोहरदगा : झारखंड विकास मोर्चा की बैठक बुधवार को किस्को बाजार टांड़ में प्रखंड अध्यक्ष प्रकाश नायक की अध्यक्षता में हुई। इसमें प्रखंड में व्याप्त समस्याओं और आगामी विस चुनाव पर चर्चा की गई। बैठक में कहा गया कि सभी कार्यकर्ताओं को समर्पित होकर काम करना होगा। बैठक के उपरांत प्रखंड की समस्याओं से संबंधित पांच सूत्री ज्ञापन बीडीओ सुरेन्द्र उरांव को दिया गया। इसमें पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त करने, मच्छरों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

मनाया गया ओजोन संरक्षण दिवस

लोहरदगा : शहर के पावरगंज चौक स्थित हेसवे लाज में संचालित जूपिटर प्रतियोगिता परीक्षा कोचिंग सेंटर में विश्व ओजोन संरक्षण दिवस मनाया गया। इसमें सेंटर के निदेशक मनोज मिश्रा ने विद्यार्थियों को बताया कि ओजोन परत वायुमंडल स्थित वह परत है जो सूर्य प्रकाश को फिल्टर कर हानिकारक पारा बैंगनी किरणों को पृथ्वी पर आने से रोकता है। सारी दुनिया ओजोन परत के हो रहे नुकसान पर चिंतित है। दिन-प्रतिदिन वायु प्रदूषण मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        

पंजीयन फार्म जमा करें विद्यार्थी

लोहरदगा : आजसू पार्टी के सहयोगी संगठन अखिल झारखंड छात्र संघ के सदस्य पंकज कुमार राम ने कहा है कि बीएस कॉलेज स्नातक खंड एक के विद्यार्थी अपना पंजीयन फार्म भरकर कार्यालय में जल्द से जल्द जमा कर दें, जिससे भविष्य में परेशानी नहीं हो। विद्यार्थी छात्रवृति योजना को लेकर भी स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर ही फार्म भरें। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:45 PM (IST)
        

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का करें पालन

लोहरदगा : जिले में परिवहन व्यवस्था बेहतर करने के उद्देश्य से गुरुवार को वाहन मालिकों के साथ जिला परिवहन पदाधिकारी शब्बीर अहमद ने डीटीओ कार्यालय कक्ष में बैठक कर आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा की। इस दौरान मूल रूप से बॉक्साइट ट्रकों के ओवरलोडिंग, स्कूल बस एवं पेट्रोल पंप के संचालन पर चर्चा की गई। स्कूल बसों के संचालन के मुद्दे पर डीटीओ ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:29 PM (IST)
        

सांसद ने धर्मशाला निर्माण कार्य में किया श्रमदान

लोहरदगा : शहर के थाना टोली में राय साहब बलदेव साहू एवं शिव प्रसाद साहू की स्मृति में निर्माणाधीन धर्मशाला में राज्य सभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के साथ शौण्डिक समाज के सदस्यों ने श्रमदान किया। मौके पर उन्होंने कहा कि धर्मशाला के निर्माण से हरेक वर्ग के लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिले एवं समाज के विकास के लिए उनका प्रयास शुरू से रहा है। उन्होंने धर्मशाला निर्माण के बाद उसके बेहतर रख-रखाव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:13 PM (IST)
        

महिलाओं के शराब बंदी अभियान में युवाओं का मिला साथ

संवाद सूत्र, कुडू (लोहरदगा) : महिलाओं के शराब बंदी अभियान को युवाओं का भी साथ मिल रहा है। शराब के कारण बिखरते परिवार को रोकने के लिए जागरूक महिलाओं ने शराबबंदी के लिए प्रखंड क्षेत्र में अभियान छेड़ दिया है। इसमें युवाओं का व्यापक समर्थन मिलने लगा है। शराब के नशे में चूर रहने वाले टाटी टुमरटोली गांव के युवाओं ने बजरंग युवा संघ की स्थापना कर महिलाओं के शराब बंदी अभियान से सबक लेते हुए गांव में व्यापक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:05 PM (IST)
        

जम्मू-कश्मीर राहत कोष के लिए किया भिक्षाटन

कैरो (लोहरदगा) : जम्मू-कश्मीर में आए आपदा को लेकर प्रखंड भाजपा कार्यकर्ताओं ने भिक्षाटन कर राशि जमा की। यह राशि प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा की जाएगी। इसके लिए प्रखंड के लोगों ने खुलकर दान किया। जिप उपाध्यक्ष मनीर उरांव के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कैरो चौक से भिक्षाटन शुरू कर विभिन्न मुहल्ले में घूम-घूम कर प्रखंडवासियों से धन ईक्कठा किया। मौके पर गंगा साहू, सूरज मोहन साहू, रामपवित्र सोनी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 07:45 PM (IST)
        

ग्रामीणों को स्मार्ट कार्ड के लिए जागरूक करें : रितेश

लोहरदगा : पिछड़ा क्षेत्र सिविल सोसायटी कार्यक्रम के तहत चेतना विकास संस्था ने गुरुवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर धार्मिक गुरुओं के जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन लोहरदगा ग्राम स्वराज्य संस्थान के सभागार में किया। इसमें धर्म गुरुओं को आरएसभीवाई की जानकारी दी गई। इससे धर्म गुरुओं को योजना के बारे में बता सकें। मौके पर आरएसभीवाई के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रितेश श्रीवास्तव ने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 07:12 PM (IST)
        

प्रतियोगिता से आगे बढ़ने में मिलता है बल : डीईओ

लोहरदगा : भास्कर एस्ट्रो एसोसिएशन व गिरवर शिशु सदन उच्च विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विद्यालय परिसर में विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी उर्मिला कुमारी ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मौके पर डीईओ ने कहा कि प्रतियोगिता से आगे बढ़ने पर बल मिलता है। हमें विज्ञान की जानकारी रखनी चाहि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

कृषि को रोजगार के रूप में करें प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : नाबार्ड के तत्वावधान में धान बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत गुरुवार को अकाशी व कुजरा गांव प्रक्षेत्र का नाबार्ड के डीडीएम रबेश सिंह ने भ्रमण किया। इस क्रम में डीडीएम ने चयनित कृषकों के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बैठक की। उन्होंने खेतों में जाकर कृषकों के धान फसलों को देखकर कई सुझाव दिए। कार्यक्रम को लेकर किसानों में उत्साह था। चयनित किसानों के बीच ललाट धान का आधार ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:52 PM (IST)
        

विकास योजनाओं में शिथिलता अक्षम्य : जयवंती

लोहरदगा : जिला परिषद की बैठक बुधवार को विकास भवन स्थित अभिलाषा कक्ष में जिला परिषद अध्यक्ष जयवंती कुमारी भगत की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिले में क्रियान्वित विकास योजनाओं की क्रमवार समीक्षा की गई। साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल विकास परियोजना, पीएचईडी, बिजली, भूमि संरक्षण, कृषि, समाज कल्याण विभागों की समीक्षा के दौरान अधूरी योजनाओं पर संबंधित विभाग के पदाधिकारी के साथ अभियंताओं की फटकार लगी। बै... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:49 PM (IST)
        

डायस का प्रशिक्षण 22 से

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड बग बीआरसी भवन में डायस का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 22-23 को किया गया है। इसकी जानकारी बीईईओ सुरेश चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि शिविर में प्रशिक्षक रामविजय खलखो, निशांत कुमार व बिरेन्द्र उरांव द्वारा सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को डायस प्रपत्र भरने सहित अन्य जानकारियां दी जाएगी। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:37 PM (IST)
        

तेतरपोका में बाघमरवा जतरा आज

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड के भीठा पंचायत अंतर्गत तेतरपोका बाजार टांड़ में शुक्रवार को बाघमरवा जतरा का आयोजन किया गया है। इसकी जानकारी आयोजन समिति के ंिबदेश्वर उरांव ने दी। उन्होंने बताया कि जतरा की सफलता के लिए समिति का गठन किया गया है। जतरा में विभिन्न गांवों के सांस्कृतिक खोड़हा भाग लेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:35 PM (IST)
        

आम के पेड़ को बीमारी से बचाने की बताई गई तकनीक

लोहरदगा : आम वृक्ष में मधुवा कीड़ा से बचाव के लिए प्रदान संस्था के माध्यम से मंगलवार को सदर प्रखंड के हिरही गांव में सेंटर ओपनिंग की तकनीक पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पूर्वी क्षेत्र के कृषि अनुसंधान परिषद व अनुसंधान केंद्र रांची के परियोजना और प्रदान संस्था की ओर से किसानों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पूर्वी क्षेत्र के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक महेश धाकड़, शोध सहायक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:55 PM (IST)
        

निष्कासन की लिखित सूचना नहीं मिली : कंवलजीत

लोहरदगा : कांग्रेस से निष्कासित पूर्व सचिव सह मीडिया सदस्य कंवलजीत सिंह ने मंगलवार को कहा है कि उन्हें निष्कासन से संबंधी कोई लिखित सूचना अभी तक नहीं मिली है। उन्हें सिर्फ अखबार के माध्यम से पता चला कि पार्टी ने छह वर्षो के लिए निष्कासित कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष का यह गृह क्षेत्र है, यहां के जिलाध्यक्ष को कांग्रेस संविधान का अवलोकन करना चाहिए। सामाजिक विचार मंच के बैनर तले नुक्कड़ सभा के माध्यम स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:54 PM (IST)
        

योग से बढ़ती है स्मरण शक्ति

लोहरदगा : पतंजलि योग पीठ के तत्वावधान में मंगलवार को उत्क्रमित उच्च विद्यालय बूटी व सरस्वती विद्या मंदिर नवडीहा में वृक्षारोपण व योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। पतंजलि के राज्य युवा प्रभारी चंदन कुमार सिंह ने कहा कि योग करने से स्वस्थ और निरोग रहा जा सकता है। इससे स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। उन्होंने बच्चों को योग के गुणों के बारे में बताते हुए कहा कि योग भविष्य में बच्चों को आगे बढ़ाने में स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:28 PM (IST)
        

अस्पताल बेहाल, झोला छाप मालामाल

लोहरदगा : वैशाखियों के सहारे जिले में चल रही है स्वास्थ्य व्यवस्था। परिणाम सामने है, जहां अस्पताल बेहाल हैं वहीं झोला छाप चिकित्सक मालामाल हो रहे हैं। जिनके पास न तो मेडिकल का प्रमाण पत्र ही है और न ही कोई खास अनुभव वह जिले के ग्रामीण चौक-चौराहों पर क्लीनिक खोलकर अवैध तरीके से दवा का स्टॉक लिए हुए धड़ल्ले से अपनी दुकान चला रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन पर कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से दिन ब दि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें