Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

गर्मी शुरू होते ही पेयजल संकट गहराया

लोहरदगा : एक तरफ लोग बढ़ती गर्मी से परेशान है तो दूसरी तरफ शहरवासी पेयजल की समस्या को लेकर चिंतित है। गर्मी की आहट के साथ ही सभी कुएं तथा चापाकलों का जलस्तर काफी नीचे चला गया है। लोगों को यह डर सताने लगा है कि जब अप्रैल माह में पेयजल के लिए ऐसी स्थिति है तो आने वाले दिनों में क्या हाल होगा। लोहरदगा शहर समेत जिले के लगभग सभी प्रखंड के ग्रामीण अंचलों में पानी की किल्लत शुरू हो गई है और पानी के लिए ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:46 PM (IST)
        

शहीदों का सपना पूरा करे युवा पीढ़ी : राजेंद्र

जिले के शिक्षण संस्थानों में मनाई गई वीर कुंवर सिंह की जयंती फोटो संख्या- 15 ---- जागरण संवाददाता, लोहरदगा : 1857 की क्रांति के अमर शहीद वीर कुंवर सिंह की जयंती पर बुधवार को जिले में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। क्षत्रिय महासभा के तत्वावधान में ब्लाक मोड़ के समीप क्लब भवन में महासभा के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने कुंवर सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:44 PM (IST)
        

प्रखंड में बिजली व्यवस्था बदतर

किस्को (लोहरदगा) : प्रखंड क्षेत्र में बिजली व्यवस्था बदतर हो गई है, जिससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली नहीं होने से विद्युत जनित उद्योग, सिंचाई आदि व्यवस्था प्रभावित हो रही हैं। व्यवस्था सुधार के लिए विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:31 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में महिला घायल

कुडू (लोहरदगा) : लोहरदगा-कुडू मुख्य पथ पर कुडू थाना क्षेत्र के मंटू ढाबा के समीप सड़क दुर्घटना में महिला घायल हो गई। स्थानीय लोगों की मदद से स्थानीय स्तर पर इलाज के बाद उसकी हालत गंभीर देख बेहतर इलाज के लिए रांची भेजा गया। जहां उसका इलाज चल रहा है। बताया जाता है कि मारूति वैगन आर कार संख्या जेएच 08बी 4511 से ओयना निवासी अजय चौहान व उनकी पत्‍‌नी माया चौहान पंडरा गांव जा रहे थे। इसी दौरान विपरीत दिशा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:30 PM (IST)
        

पंचायतों में नहीं खुला लैंपस कार्यालय

किस्को (लोहरदगा) : किस्को प्रखंड के सभी पंचायतों में लैंपस कार्यालय नहीं खुल पाया है, जिससे किसान सहकारी समिति की योजनाओं से वंचित हो रहे हैं। किस्को प्रखंड मुख्यालय के अलावे बेटहट व हिसरी पंचायत में तो किसी तरह से लैंपस चल रहे हैं। परंतु बगडू, देवदरिया, नवाडीह, परेहपाट, पाखर, खरकी, अरेया आदि पंचायतों में लैंपस कार्यालय नहीं खुले हैं। प्रखंड कृषि पदाधिकारी सूर्या भगत का कहना है कि लैंपस कार्यालय क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:30 PM (IST)
        

विधायक मद से बना प्याऊ बेकार

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के ख्वास अंबवा गांव में विधायक मद से बना प्याऊ बेकार हो गया है। चार महीने से प्याऊ के बेकार रहने से इस चिलचिलाती धूप में लोगों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों की सुविधा के लिए विधायक निधि से 1.90 लाख की लागत से प्याऊ का निर्माण कराया गया था, जिसके बेकार होने से लोगों को सुविधा नहीं मिल रही है। प्याऊ की स्थिति के बारे में ग्रामीणों ने विधायक को भी अवगत करा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:30 PM (IST)
        

आज से भरा जाएगा बीए प्रथम वर्ष का परीक्षा फार्म

लोहरदगा : बीए, बीएससी एवं बीकॉम प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों का परीक्षा फार्म गुरुवार से भरा जाएगा। इसकी जानकारी महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर लोहरा उरांव ने दी। उन्होंने बताया कि बीए, बीएससी एवं बीकॉम के पूर्ववर्ती छात्र-छात्रा 23 से 30 अप्रैल तक चार सौ बीस रुपये शुल्क देकर परीक्षा फार्म भर सकते हैं।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:30 PM (IST)
        

पुलिस ने पढ़ाया यातायात नियम का पाठ

लोहरदगा : शहर के मुख्य चौराहा पावरगंज चौक के साथ बरवाटोली चौक, सेरेंगहातु, शंख नदी आदि स्थानों पर पुलिस ने बुधवार को वाहन जांच अभियान चलाकर लोगों को यातायात नियम का पाठ पढ़ाया। इस क्रम में पुलिस ने मोटरसाइकिल चालकों को ट्रिपल राइड, हेलमेट जांच सहित अन्य नियमों के उल्लंघन पर फटकार लगाई गई। साथ ही टेंपो सहित कई वाहनों को जब्त करने के बाद पुलिस ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया। प्रशिक्षु अवर निरीक्षक ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:29 PM (IST)
        

नवाडीह पंचायत में पेयजल समस्या

किस्को (लोहरदगा) : किस्को प्रखंड के नवाडीह पंचायत में पेयजल समस्या उत्पन्न हो गई है। गर्मी बढ़ने के साथ ही कुआं व तालाब सूखने लगे हैं। पंचायत के सरना टोली, दुरहुल, नीनी, नवाडीह, नारी आदि गावों में रहने वाले सात हजार ग्रामीणों के लिए पानी का जुगाड़ करना मुश्किल हो रहा है। पंचायत में मात्र दस चापाकल हैं जिससे पानी की आवश्यकता पूरी नहीं होती। ग्रामीणों ने पंचायत की मुखिया अमोलिना सारम से पेयजल व्यवस्थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:29 PM (IST)
        

पंचायत समिति की बैठक 29 को

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड के सभा भवन में 29 अप्रैल को पंचायत समिति की बैठक आहूत की गई है। इसकी जानकारी बीडीओ अजय भगत ने दी। उन्होंने बताया कि बैठक में पंचायत समिति के सभी सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होना है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:29 PM (IST)
        

मोतियाबिंद आपरेशन शिविर आज

लोहरदगा : जिला अंधापन नियंत्रण समिति व वनवासी कल्याण केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को बिरसा नेत्रालय में मोतियाबिंद ऑपरेशन सह लेंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया गया है। इसकी जानकारी बिरसा नेत्रालय के डा. नंदा प्रसाद सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि शिविर की तैयारी पूरी कर ली गई है। शिविर में चयनित मरीजों का डा. दीपक लकड़ा द्वारा आपरेशन सह लेंस प्रत्यारोपण किया जाएगा।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:27 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू

सेन्हा (लोहरदगा) : सेन्हा प्रखंड के मेढ़ो गांव में मां दुर्गा की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान बुधवार को कलश यात्रा व मंडप प्रवेश अनुष्ठान के साथ शुरू हुआ। इससे पूर्व सैकड़ों की संख्या में महिला श्रद्धालुओं ने दक्षिणी कोयल नदी से कलश में जल भरकर मंडप में लाकर स्थापित किया। आचार्य सूर्य नारायण पाठक ने पवित्र वेद मंत्रों के उच्चारण के साथ धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराए। यजमान के रूप में मेढ़ो ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:27 PM (IST)
        

शिक्षण संस्थानों में मनाई वीर कुंवर सिंह की जयंती

लोहरदगा : बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती समारोह बुधवार को जिले भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में मनाई गई। सुंदरी देवी सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन कर वीर कुंवर सिंह की जीवनी पर प्रकाश डाला गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य राज वल्लभ शर्मा ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सरस्वती वंदना व देशभक्ति गीत के साथ वीर कुंवर सिंह की जयंती समारोह का शुभारंभ किया गया। मौके पर प्रधान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:27 PM (IST)
        

जल नहीं तो कल नहीं..

लोहरदगा : पीएचईडी की लापरवाही से शहर के कई स्थानों पर बूंद-बूंद कर दर्जनों गैलन पानी बर्बाद हो रहा है। गर्मी के इस मौसम में पानी का महत्व समझाने वाले पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के साथ नगर परिषद को भी यह समझने की जरूरत है कि जल नहीं तो कल नहीं। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:25 PM (IST)
        

गजनी को आदर्श बनाने का सपना नहीं हुआ पूरा

.. तत्कालीन उपायुक्त की घोषणा के बाद भी आदर्श गांव नहीं बना कैरो प्रखंड का गजनी गांव .. बाहरी शौचालय से मुक्त नहीं है गजनी गांव, पेयजल के लिए लोगों को पड़ रहा भटकना .डीसी ने कहा- मामले की जानकारी नहीं, जांच के बाद करेंगे कार्रवाई फोटो संख्या- 1 और 2 संवाद सूत्र, कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड का गजनी गांव विकास अब भी विकास से कोसों दूर हैं। तत्कालीन उपायुक्त सुधांशु भूषण बरवार ने विगत 23 नवंबर 2012 को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:25 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में महिला घायल

लोहरदगा : शहरी क्षेत्र के कचहरी मोड़ के समीप बुधवार को सड़क दुर्घटना में महिला घायल हो गई। स्थानीय लोगों की मदद से घायल महिला को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। शहरी क्षेत्र के बरवाटोली निवासी स्वर्गीय राजू कुमार की पत्‍‌नी रेखा देवी (27 वर्ष) टेंपो संख्या जेएच 08सी 6166 से लोहरदगा रेलवे स्टेशन जा रही थी। इसी क्रम में कचहरी मोड़ के समीप टेंपो अनियंत्रित होकर पलट गई। जिसमें रेखा देवी गंभी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:25 PM (IST)
        

जिलास्तर पर परीक्षा केंद्र स्थापित करने की मांग

लोहरदगा : द्विवर्षीय इंटर स्तरीय व्यवसायिक शिक्षा का परीक्षा केंद्र जिला स्तर पर स्थापित करने की मांग की गई है। प्लस-टू चुन्नी लाल उच्च विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शोभित मिंज ने परीक्षार्थियों की समस्या को देखते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी से पत्राचार कर इस मामले पर पत्राचार कर जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्र स्थापित करने की दिशा में पहल करने की बात कही है। प्रधानाध्यापिका ने कहा है कि विभिन्न विषयों म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:24 PM (IST)
        

विवाह समारोह में फिजुलखर्ची बंद करने की पहल

लोहरदगा : उरांव समाज ने विवाह समारोह में फिजुलखर्ची बंद करने की पहल की है। इसके तहत विगत दिन हिरही गांव में बुद्धमान पुजार की पुत्री बबीता उरांव व बुंडू निवासी बिरसा उरांव के पुत्र हरिमोहन उरांव के विवाह समारोह से इसकी शुरुआत की गई है। आदिवासी समाज में घरभरी और मुंह दिखौनी, सराती जैसे आयोजनों को समाप्त करते हुए सीधा विवाह कराया गया। समाज के अध्यक्ष बेंदवा उरांव व सचिव सुकरा उरांव ने समाज के लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:24 PM (IST)
        

सजराख्वानी का कार्यक्रम आज

लोहरदगा : शहर के न्यू आजाद बस्ती में तेगी कमेटी के तत्वावधान में गुरुवार को सजराख्वानी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसकी जानकारी आयोजन समिति के अबुल कलाम तेगी ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में बिहार से मुफ्ती हमिलउल कादरी शामिल होंगे। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:24 PM (IST)
        

जनता के लिए लड़ती रहेगी माले : महेश

लोहरदगा : भाकपा माले की बैठक बुधवार को पीडब्ल्यूडी डाक-बंगला परिसर में माले के जिला प्रभारी महेश कुमार सिंह की अघ्यक्षता में हुई। मौके पर महेश सिंह ने कहा कि माले जनता के लिए लड़ती रहेगी। भाकपा माले सत्ता का विपक्ष व जनता के पक्ष की पार्टी है जो हर घर रोजी, हर घर रोटी के सिद्धांत को देश में लागू कराने के लिए संसद में आवाज उठाना अपना क‌र्त्तव्य समझती है। विश्वनाथ गुप्ता ने कहा कि कारपोरेट घरानों व ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:24 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »