Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

लोहरदगा--माल सहित ट्रक उड़ा ले गए अपराधी

लोहरदगा : मेदिनीनगर-रांची राष्ट्रीय उच्च पथ 75 के पास कुडू थाना क्षेत्र से शातिर अपराधी माल समेत ट्रक उड़ा ले गए। इसकी भनक लगने के बाद कुडू थाना पुलिस कार्रवाई में जुट गई है। यह घटना मंगलवार की रात मेदिनीनगर-रांची मुख्य मार्ग पर रजगुरुवा पुल के समीप की बताई जा रही है। भुक्तभोगी ट्रक चालक प्रमोद कुमार यादव ने कुडू पुलिस को बताया कि वह गाजियाबाद से ट्रक संख्या एचआर 38 जेड-7141 पर स्लाइन लोड कर रांची... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:33 PM (IST)
        

निर्धारित मूल्य पर खरीदें उर्वरक

सिमडेगा : जिला कृषि पदाधिकारी ने सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर जिले के सभी किसानों को उर्वरक की खरीद करने तथा दुकानदार से कैसमेमो प्राप्त करने की बात कही है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर कोई दुकानदार सरकारी दर पर उर्वरक देने से इंकार करता है तो इसकी सूचना उपायुक्त व कृषि विभाग में करने को कहा है। वही किसानों की सुविधा के लिए टेलीफोन 06525 -225278 पर संपर्क करने को कहा है। सरकार द्वारा निर्धारित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:32 PM (IST)
        

स्थानीय बेरोजगारों को छलने का काम कर रही सरकार : विधायक

लोहरदगा : झारखंड के संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार ने स्थानीय बेरोजगारों को छलने का काम किया है। यह आरोप आजसू पार्टी विधायक कमल किशोर भगत ने लगाया है। उन्होंने कहा है कि लोहरदगा विस क्षेत्र के हेसल कुरसे गांव के राहुल उरांव को सरकार द्वारा प्रायोजित कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण के लिए कोलकाता भेजा गया था। राहुल ने फिटर ट्रेड पर अप्रैल 2014 में प्रशिक्षण प्राप्त कर वापस लौटने के बाद श्रम नियोजन व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:29 PM (IST)
        

डीडीटी का करें छिड़काव : मुंडू

सेन्हा (लोहरदगा) : प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों एवं सहियाओं के साथ प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डा. नवरेन मुंडू ने बैठक की। इसमें मलेरिया से बचाव के लिए क्षेत्र में डीडीटी का छिड़काव करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रखंड क्षेत्र में कार्यरत 115 सहिया प्रखंड के अंतर्गत आने वाले 88 गांवों में घूम-घूमकर दवा का छिड़काव करें। साथ ही मलेरिया से बचाव के लिए लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:28 PM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजे की रौनक बढ़ी

किस्को (लोहरदगा) : जैसे-जैसे रमजान गुजरता जा रहा है। और ईद का त्योहार करीब आता जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भीे रोजे व ईद की रौनक बढ़ती जा रही है। प्रखंड के बाजारों के अलावे अन्य चौक-चौराहों पर रोजे के लिए सेवई, खजूर, ईत्र, टोपी, कपड़े सहित फलों की दुकानें लगी हैं। ईद को लेकर खरीदारी शुरू हो गई है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:27 PM (IST)
        

खुलेआम हो रही है बिजली की चोरी

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : जिले में बदहाल बिजली व्यवस्था के बावजूद खुलेआम बिजली की चोरी लगातार बढ़ती जा रही है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। जिले में जरूरत के अनुरूप बिजली की आपूर्ति नहीं होने से उपभोक्ताओं को सही से बिजली नहीं मिलती है। दूसरी ओर बिजली के अवैध उपभोग बढ़ने से उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिल रही है। बिजली विभाग इसका इलाज ढूंढने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:26 PM (IST)
        

अनुबंध कर्मचारी संघ का विरोध प्रदर्शन कल से

लोहरदगा : राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के अनुबंध कर्मचारी संघ ने विभागीय लापरवाही के खिलाफ 25 जुलाई से विरोध प्रदर्शन की घोषणा कर दी है। इसके तहत संघ काला बिल्ला लगाने से लेकर रैली, एवं भूख हड़ताल, धरना-प्रदर्शन करेगा। एनआरएचएम अनुबंध कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष बसंत भगत ने बताया कि कर्मियों को मानदेय बढ़ाने, पद सृजित कर कर्मियों को उनके अनुरूप बहाल करने, ग्रुप इंश्योरेंस समेत अन्य मा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:25 PM (IST)
        

माल सहित ट्रक उड़ा ले गए अपराधी

लोहरदगा : मेदिनीनगर-रांची राष्ट्रीय उच्च पथ 75 के पास कुडू थाना क्षेत्र से शातिर अपराधी माल समेत ट्रक उड़ा ले गए। इसकी भनक लगने के बाद कुडू थाना पुलिस कार्रवाई में जुट गई है। यह घटना मंगलवार की रात मेदिनीनगर-रांची मुख्य मार्ग पर रजगुरुवा पुल के समीप की बताई जा रही है। भुक्तभोगी ट्रक चालक प्रमोद कुमार यादव ने कुडू पुलिस को बताया कि वह गाजियाबाद से ट्रक संख्या एचआर 38 जेड-7141 पर स्लाइन लोड कर रांची... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:10 PM (IST)
        

रक्तदान कर मरीज की बचाई जान

लोहरदगा : सदर अस्पताल में इलाजरत मरीज मधु मुंडा को जय श्रीराम समिति के सदस्य अजय कुमार ने रक्तदान कर जान बचाई। समिति के विकास कुमार ने बताया कि कुडू प्रखंड के जीमा गांव निवासी मधु कई दिनों से सदर अस्पताल में इलाजरत थे, जिन्हें चिकित्सकों ने खून की कमी बताया था। मधु की पत्‍‌नी को जब इस बात की जानकारी हुई तो उसने जय श्रीराम समिति से संपर्क स्थापित कर एक यूनिट रक्तदान का अनुरोध किया। समिति के अजय कुम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:03 PM (IST)
        

जर्जर भवन में पढ़ने को मजबूर हैं मासूम

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड क्षेत्र में संचालित 123 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 50 आंगनबाड़ी केन्द्रों का भवन काफी जर्जर हो चुका है। इससे केंद्र में प्रारंभिक शिक्षा लेने आने वाले मासूम बच्चों की जिंदगी भी दांव पर लगी रहती है। केंद्र के अधिकांश भवनों से बारिश के मौसम में पानी का रिसाव होता रहता है। साथ ही छत का प्लास्टर भी टूटकर गिरता है। प्रखंड में संचालित केंद्रों में से कुछ केंद्र अधिक जर्जर हो जाने क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:15 PM (IST)
        

मत्स्य पालन योजना को बनाएं रोजगार : जयवंती

लोहरदगा : जिला मत्स्य कार्यालय में बुधवार को शिविर आयोजित कर मत्स्य पालकों के बीच मत्स्य स्पान का वितरण किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला परिषद अध्यक्ष जयवंती कुमारी भगत ने 11 प्रशिक्षित मत्स्य बीज उत्पादकों के बीच एक करोड़ 30 लाख मत्स्य स्पान का वितरण किया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 80 प्रशिक्षित मत्स्य बीज उत्पादकों के बीच 75 प्रतिशत अनुदान पर एक हजार दो लाख मत्स्य स्पान के वितरण ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

भाजपा सरकार में महंगाई बेलगाम

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित डा. अनुग्रह नारायण उच्च विद्यालय के सभागार में बुधवार को प्रखंड कांग्रेस कमेटी की बूथ स्तरीय बैठक प्रखंड अध्यक्ष खलील अंसारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई। मौके पर केंद्रीय पर्यवेक्षक अमित कुमार टुन्ना ने कहा कि पंचायत से लेकर प्रखंड, जिला एवं प्रदेश स्तरीय कार्यकर्ता समन्वय स्थापित कर संगठन हित के लिए बे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:08 PM (IST)
        

समस्याओं को शीघ्र दूर करे प्रशासन

कैरो (लोहरदगा) : कांग्रेस के प्रदेश स्तरीय नेताओं के साथ स्थानीय कांग्रेसियों ने बुधवार को कैरो बीडीओ की अनुपस्थिति में सीओ सुनील सिंह से मुलाकात कर प्रखंड की समस्या से अवगत कराया। कांग्रेसियों ने सीओ से कहा कि प्रखंड क्षेत्र के किसानों को केसीसी बनाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के मौसम में कूप निर्माण योजना के लाभुकों, इंदिरा आवास के लाभुकों सहित मनरेगा मजदूरों का भुगतान सुनि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:05 PM (IST)
        

डीएओ ने खाद-बीज दुकान का किया निरीक्षण

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित रासायनिक खाद एवं बीज दुकान का बुधवार को जिला कृषि पदाधिकारी ओम प्रकाश कुमार ने निरीक्षण किया। इस क्रम में डीएओ ने खाद-बीज दुकानों की स्टॉक पंजी, सूचना पट्ट, खरीद-बिक्री स्लीप की जांच की, इसमें किसी भी दुकानदार द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया। इस पर डीएओ ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र के सभी दुकानदार 24 जुलाई तक अपने-अपने दुकानों में स्टॉक पंजी, सूचना पट्ट, खरीद-बिक्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:02 PM (IST)
        

सेन्हा प्रखंड कांग्रेस कमेटी घोषित

लोहरदगा : सेन्हा प्रखंड अध्यक्ष नंदकिशोर शुक्ला द्वारा प्रस्तुत सूची को कांग्रेस जिलाध्यक्ष साबिर खान ने अनुमोदित करते हुए कमेटी की घोषणा कर दी। साबिर खान ने कमेटी के सभी पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों को पार्टी सिद्धांत के प्रति निष्ठापूर्वक कार्य करने का निर्देश भी दिया है। जिलाध्यक्ष द्वारा अनुमोदित सूची में नंदकिशोर शुक्ला को अध्यक्ष, प्रकाश उरांव, इम्तियाज अंसारी, शंकर उरांव, सुनील पन्ना ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:59 PM (IST)
        

जनसंपर्क अभियान चलाया

भंडरा (लोहरदगा) : 28 जुलाई को आजसू के विधानसभा स्तरीय सम्मेलन में पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो के लोहरदगा आगमन को सफल बनाने के लिए क्षेत्र में जनसंपर्क अभियान चलाया गया। आजसू के भंडरा प्रखंड अध्यक्ष दिलीप साहू के नेतृत्व में बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रखंड के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाया। इस दौरान आजसू कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों से विधायक के कार्यो को बताया और कार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:56 PM (IST)
        

मजदूरों को हक व अधिकार के बारे में बताया गया

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड के जमगांई गांव स्थित पंचायत सचिवालय में बुधवार को संपूर्ण ग्रामोदय केंद्र एवं नेशनल फाउंडेंशन दलित आर्गनाजेशन नैकडोर के तत्वावधान में सामाजिक अंकक्षेण का कार्य हुआ। अंकेक्षण कार्यक्रम में स्थानीय मजदूरों को उनके हक एवं अधिकार के बारे में बताया गया। साथ ही ग्रामीणों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभ एवं अन्य सुविधाओं के बारे में बताया गया। मौके पर मुखिया धन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:56 PM (IST)
        

गरीबों का मजाक उड़ा रही हेमंत सरकार

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामुदायिक भवन में बुधवार को प्रखंड अध्यक्ष श्रवण मुंडा की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें संगठन की मजबूती, आगामी विस चुनाव सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित मोर्चा के जिला महामंत्री लखन उरांव ने कहा कि हेमंत सरकार की गरीबों और किसानों के प्रति अच्छी सोच नहीं है। सरकार गरीबों का मजाक उड़ा रही है। हाल यह है कि सरकार की बै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:47 PM (IST)
        

बीज एवं रासायनिक खाद दुकानों की हुई जांच

कुडू (लोहरदगा) : जिला कृषि पदाधिकारी ओम प्रकाश कुमार ने बुधवार को प्रखंड मुख्यालय बाजार में संचालित बीज एवं रासायनिक खाद दुकानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने दुकानों में बिक्री के लिए रखे हुए रासायनिक खादों के नमूनों की जांच के लिए एकत्रित किया। दुकानदारों को सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही डीएपी, यूरिया आदि रासायनिक खादों की बिक्री का निर्देश देते हुए दुकानों म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:43 PM (IST)
        

कुडू में घर का ताला तोड़कर हजारों की चोरी

कुडू (लोहरदगा) : कुडू बाजार टांड़ देवी मंडप मुहल्ला में किराना दुकान व्यवसायी ओमप्रकाश गुप्ता के मकान से चोरों ने मंगलवार रात ताला तोड़कर घर में रखे 20 हजार नकद व 20 हजार रुपए मूल्य का किराना का सामान चुरा ले गए। चारों द्वारा पड़ोस में रहने वाले लालमनी सिन्हा के घर में भी चोरी का प्रयास किया गया, लेकिन घरवालों के जग जाने के कारण चोर अपने प्रयास में सफल नहीं हो पाए। किराना व्यवसायी ओम प्रकाश गुप्ता बा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:39 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें