Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

मां काली की अराधना में रात भर जुटे रहे भक्त

लोहरदगा : शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में गुरुवार की रात मां-काली की पूजा भक्तिभाव से की गई। जिले के आधा दर्जन स्थानों पर मां-काली की पूजा को लेकर भव्य पंडाल बनाकर मूर्ति स्थापित की गई थी। श्रद्धालुओं ने पूजन अनुष्ठान में रात भर शामिल होकर भक्तिभाव के साथ पूजा कर मंगल कामना की। मां काली की पूजा पूर्ण वैदिक रीति से हुई। इसके तहत गणेश-लक्ष्मी की पूजा, कलश पूजा, षोड्स मात्री का पूजन नवग्रह पूजन, सर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

सीओ ने पदभार ग्रहण किया

भंडरा (लोहरदगा) : भंडरा के 31वें अंचलाधिकारी के रूप में प्रकाश कुमार ने पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के बाद सीओ प्रकाश कुमार ने अंचलकर्मियों के साथ बैठक कर विभागीय समीक्षा की और राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। मौके पर सीओ ने अंचल कर्मियों को सरकारी योजनाओं को प्रभावी बनाने की बात कही। सीओ ने कर्मियों से विभिन्न बिंदुओं पर जानकारियों का आदान-प्रदान किया। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

बेटा-बेटी के साथ आत्महत्या का प्रयास

कैरो (लोहरदगा) : कैरो थाना क्षेत्र के नयाटोली गांव में दीपावली की रात आपसी विवाद में बेटा-बेटी के साथ मां ने आत्महत्या का प्रयास किया। मां ने पुत्र व पुत्री के शरीर में आग लगाने के बाद खुद के शरीर में आग लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया। इस हादसा में उसके परिवार वालों ने ग्रामीणों की मदद से मां-बेटे को सुरक्षित बचा लिया, परंतु दो वर्षीय बेटी गंभीर रूप से झुलस गई। इलाज के लिए परिवार वाले रिम्स ले गए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

अगलगी से लाख रुपए का नुकसान

किस्को (लोहरदगा) : किस्को थाना क्षेत्र के अरेया टंगराटोली गांव में गुरुवार की रात स्वर्गीय सुकरा उरांव के पुत्र बिहारी उरांव के घर में आग लग गई, जिससे लगभग एक लाख रुपए का सामान जल गया। अगलगी की घटना में खाद्यान सामग्री, सर्टिफिकेट एवं जरूरत के कई सामान जल गए। बताया जाता है कि गांव में दीपावली का उत्सव चल रहा था। इसी दौरान रात लगभग 11 बजे बिहारी उरांव के खपरैल मकान में आग लग गई। इससे घर का छप्पर सह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

15 हजार की लूट

सिमडेगा : सदर थाना क्षेत्र के रामेरखाधाम घाटी में शहीद रमेश साहू मोड़ पर टैंसेरा के व्यवसायी व्रजनंदन प्रसाद से 15 हजार रुपये लूटे जाने की खबर है। घटना बुधवार की सुबह की है। व्यवसायी रायडीह के कोंडरा बाजार में लाह की खरीदारी के लिए जा रहा था। जानकारी के अनुसार दो मोटरसाइकिल पर तीन नकाबपोश अपराधियों ने हथियार के बल पर घटना को अंजाम दिया। थाना प्रभारी अरुण कुमार महथा ने कहा कि उन्हें भी इस तरह की सू... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

विद्यालय में बच्चों को मिले बेहतर माहौल : डीएसई

लोहरदगा : शहर के मध्य स्थित इस्लामियां उर्दू मध्य विद्यालय का बुधवार को जिला शिक्षा अधीक्षक प्रबला खेस ने औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक ध्रुव नारायण राय सहित सभी शिक्षक विद्यालय में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते मिले। डीएसई ने निरीक्षण के दौरान विद्यालय के सभी कक्षाओं में घूम-घूमकर शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बच्चों से सवाल-जबाव भी किए, जिनका बच्चों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:49 PM (IST)
        

सम्मेलन की सफलता से तय होगा विस चुनाव में कांग्रेस भविष्य

कुडू (लोहरदगा) : प्रखंड कांग्रेस कमेटी की बैठक प्रखंड कार्यालय में मंगलवार को हाजी सदरूल अंसारी की अध्यक्षता में हुई। मौके पर छह नवंबर को लोहरदगा में महिला सम्मेलन व 11 नवंबर को कुडू में बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन की सफलता पर चर्चा की गई। वहीं सदरूल अंसारी ने कहा कि सम्मेलन की सफलता से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का भविष्य तय होगा। सम्मेलन में सभी बूथों से दस-दस कार्यकर्ता शामिल होंगे। इसके लिए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:29 PM (IST)
        

विद्यालय प्रबंध समिति का गठन

सेन्हा (लोहरदगा) : कस्तूरबा आवासीय विद्यालय सेन्हा में मंगलवार को प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सलाय सोरेन की अध्यक्षता में बैठक कर विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन किया गया। समिति का अध्यक्ष गुलाब उरांव, सचिव सुनीता देवी, सदस्य रामचंद्र राम, अनीता देवी, सुनील उरांव, सलाय सोरेन, जोसेफ बारला को बनाया गया। मौके पर सोनी कुमारी, सारिका जायसवाल, ईश्वरी प्रसाद, रंजू देवी, याचना गुप्ता, निशा मालिनी तिर्की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:28 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान लोहरदगा ::: ग्रामीणों ने ली स्वच्छता की शपथ

सेन्हा (लोहरदगा) : प्रखंड के कल्हेपाट में मंगलवार को महिला मंडल के सदस्यों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही, ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया। मौके पर ग्रामीणों के साथ बैठक कर महिलाओं ने ग्रामीणों को गांव को स्वच्छ रखने का संकल्प दिलाया। ग्रामीणों ने शपथ लेते हुए कहा कि प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो घंटे सफाई पर ध्यान देंगे। मौके पर महिला विकास मंडल के मास्टर ट्रे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:27 PM (IST)
        

छठ पूजा समिति का हुआ गठन

लोहरदगा : श्री शुभकामना छठ पूजा समिति पतराटोली की एक महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को कमला देवी की अध्यक्षता में हुई। मौके पर नई कमेटी का गठन किया गया। कमेटी में कमला देवी, गुप्तेश्वर प्रसाद गुप्ता, विनोद सिंह, लक्ष्मीकांत प्रसाद, सुरेश ठाकुर, आलमीन अंसारी, राम अयोध्या सिंह, भोला साहु, प्रभात भगत को सरंक्षक, दिलीप सिंह को अध्यक्ष, दिलीप ओझा, शिबु सिंह, सोहन साहु, निधिकांत प्रसाद, संजय साहु, अवध ठाकुर व ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:26 PM (IST)
        

कुरीतियों को समाप्त करना जरूरी

लोहरदगा : झारखंड प्रजापति कुम्हार महासंघ की बैठक प्रजापति भवन में मंगलवार को जिलाध्यक्ष शंभू प्रजापति की अध्यक्षता में हुई। मौके पर महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति ने कहा कि एक नवंबर को प्रजापति भवन में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होगी। इसकी व्यवस्था जिला कमेटी की ओर से सुनिश्चित किया जाएगा। वर्तमान समय में समाज की एकजुटता बनाए रखने के लिए विभिन्न कुरीतियों व रूढि़वादी व्यवस्था को समाप्त क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:21 PM (IST)
        

उधार के चावल से चल रहा मध्याह्न भोजन योजना

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय खरता में विगत 20 अक्टूबर से चावल के अभाव में मध्याह्न भोजन बंद हो गया। जिसके बाद 21 अक्टूबर को संयोजिका घुरती देवी ने दूसरे विद्यालय से उधार का चावल लाकर योजना को संचालित कर विद्यार्थियों को भोजन कराया। उक्त विद्यालय में कुल नामांकित 222 विद्यार्थी हैं। जिसे पढ़ाने के लिए एक सरकारी व तीन पारा शिक्षक हैं। वहीं चार कमरों में कक्षा 1-8 तक की प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:40 PM (IST)
        

लीड :::: जिले का संपूर्ण विकास प्राथमिकता : डीसी

लोहरदगा : जिले के नवनियुक्त उपायुक्त विनोद शंकर सिंह ने मंगलवार को 34वें उपायुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया। वहीं निवर्तमान उपायुक्त परमजीत कौर को भावपूर्ण रूप से विदाई दी गई। नवनियुक्त उपायुक्त डीसी विनोद शंकर सिंह ने कहा कि जिले में क्रियान्वित विकास योजनाओं को धरातल पर उतार कर संपूर्ण विकास करना मेरी प्राथमिकता है। जिले के अधिकारी और कर्मचारी समय पर पाबंद रहे और अपने दायित्वों को निर्वहन ईमान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

समस्याओं से जूझ रही जनता : आलोक

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड कांग्रेस कमेटी की बैठक रविवार को प्रखंड अध्यक्ष डोमना उरांव की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय में हुई। इसमें आगामी दो नवंबर को नंदिनी डैम में बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन आहूत करने का निर्णय लिया गया। बैठक में कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष आलोक कुमार साहू ने कहा कि यह सम्मेलन ऐतिहासिक होगा। सम्मेलन में सभी बूथों के कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। जिन्हें कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:23 PM (IST)
        

वर्तमान में कंप्यूटर ज्ञान बेहद जरूरी : प्रबला

लोहरदगा : कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान मून्स मल्टीटास्किंग का वार्षिकोत्सव समारोह शनिवार को नगर भवन में मनाया गया। बतौर मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधीक्षक प्रबला खेस ने दीप जलाकर वार्षिकोत्सव का शुभारंभ किया। मौके पर उन्होंने कहा कि आज के समय में कंप्यूटर का ज्ञान बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री ने तकनीकी शिक्षा पर बल दिया है। कंप्यूटर शिक्षा को सरकारी तौर पर अनिवार्य करने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि मदन म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:03 PM (IST)
        

सोसायटी ने दी आर्थिक सहायता

लोहरदगा : मुस्लिम यूथ वेलफेयर सोसायटी ने शनिवार को थाना टोली निवासी गुलाम रसूल को पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी। मालूम हो कि शहर के थाना टोली निवासी गुलाम रसूल की पुत्री के ऑपरेशन में 50 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान है। गुलाम रसूल की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिससे उन्हें राशि जुटाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद गुलाम रसूल ने मुस्लिम यूथ वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों से स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 06:48 PM (IST)
        

महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्ति करें: एसपी

लोहरदगा : महिला अधिकार उत्सव में जिले से शामिल होने वाली महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी मृत्युंजय कुमार ने शनिवार को पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि आगामी 20 अक्टूबर को रांची के खेलगांव में आहूत महिला अधिकार उत्सव में जिले से हजारों की संख्या में महिलाएं भाग लेंगी। इसकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सभी की है। उन्होंने कहा कि ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

बूथ में कार्यकर्ता ही विधायक : कमल

लोहरदगा : नगर भवन में शुक्रवार को आजसू पार्टी के कार्यकर्ताओं का बूथस्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। जिसमें कार्यकर्ताओं को आगामी विस चुनाव को लेकर आवश्यक जानकारियां दी गई। मौके पर उपस्थित विधायक कमल किशोर भगत ने कहा कि बूथस्तरीय कार्यकर्ता संगठन की रीढ़ होते हैं। बूथ का कार्यकर्ता ही असली विधायक है। क्षेत्र में विकास की जिम्मेवारी हो या फिर समस्याओं के समाधान की बात हो, कार्यकर्ता एकमात्र माध्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:54 PM (IST)
        

एक माह बाद सकुशल घर लौटी नाबालिग

लोहरदगा : एक माह पूर्व ओडिशा के बालसोर स्टेशन में भटक गई नाबालिग शुक्रवार को सकुशल अपने घर लौट गई। बाल कल्याण समिति ने नाबालिग को परिजनों के हवाले कर दिया। बेटहट गांव निवासी विजय पन्ना की पुत्री ललिता पन्ना अपने भाई सिमोन पन्ना के पास विशाखापट्टनम गई हुई थी। ट्रेन से लौटने के क्रम में उसका बैग चोरी हो गया। बालसोर स्टेशन में वह उतरकर बदहवास हालत में इधर-उधर घूम रही थी। जिस पर जीआरपी ने ललिता को चा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

महिला अधिकार उत्सव में शामिल होंगी छह हजार महिलाएं

लोहरदगा : रांची में आयोजित होने वाले महिला अधिकार उत्सव में लोहरदगा से छह हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल होंगी। शुक्रवार को डीसी परमजीत कौर ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक हजार महिलाओं के लिए रेल से रांची आने-जाने की व्यवस्था की गई है। शेष के लिए 80 बस की व्यवस्था हुई है। कुछ महिलाओं के लिए रांची से बस की व्यवस्था है। सभी बसों में सुरक्षा बल की त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें