Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

रोजगार से बदलेगी गांवों की तस्वीर : डीसी

लोहरदगा : लोहरदगा के सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 44 बच्चों के जीवन में नया सवेरा आएगा। जिला प्रशासन के प्रयास से इन बच्चों के जीवन को एक उद्देश्य देने का प्रयास किया जा रहा है। उक्त बातें उपायुक्त परमजीत कौर ने मंगलवार को कही। डीसी एडीशनल सेंट्रल असिस्टेंट योजना अंतर्गत रांची के रातू स्थित फ्रंट लाइन ग्लोबल सर्विसेज में नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 44 बच्चों को क्षमता विकास प्रशिक्षण के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन आज

भंडरा (लोहरदगा) : राजी पड़हा के तत्वावधान में बुधवार को नवडीहा बगीचा में करमा पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसकी जानकारी पड़हा के रामचंद्र उरांव ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विशुनपुर विधायक चमरा लिंडा उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा भंडरा, कसपुर, सेमरा, सरना टोली, कुम्हरिया, गडरपो, कचमची आदि गांव के लोगों की सहभागिता होगी। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

प्रखंड योजना कमेटी का करें गठन

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड कार्यालय परिसर में मंगलवार को मनरेगा योजना के क्रियान्वयन के लिए कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें पीएमआरबीपी श्रद्धा भगत ने पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारियों को मनरेगा से संबंधित आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही, कहा कि सभी मुखिया, पंचायत सेवक व रोजगार सेवक को प्रखंड योजना कमेटी का गठन करना है। इसके लिए पंचायतवार सक्षम जॉब कार्डधारियों का समूह बनाना है। यह कमेटी पंचायत स्तरीय वार्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

सम्यक विकास संस्था का सचिव गिरफ्तार

लोहरदगा : सदर थाना पुलिस ने सम्यक विकास संस्था के सचिव सह जनता दल सेक्यूलर के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता सत्येन्द्र प्रसाद राजन को गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया। सत्येन्द्र के ब्लॉक कालोनी बस्ती के किराये के मकान से पुलिस ने सोमवार को विभिन्न संस्थानों और सरकारी विभागों के दो दर्जन फर्जी स्टांप, अधिकारियों के डुप्लीकेट हस्ताक्षर, अशलील सचित्र पुस्तकें, सीडी आदि बरामद किया था। बता दें कि से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

मध्याह्न भोजन की गुणवता पर ध्यान दें शिक्षक

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन में मंगलवार को बीईईओ सुरेश चौधरी की अध्यक्षता में शिक्षकों की मासिक गुरु गोष्ठी हुई। जिसमें पांच सितंबर को आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश बच्चों को सुनाने के लिए 36 कलस्टर बनाया गया। साथ ही संयोजिका का खाता संधारण, कक्षा 5-10 वर्ग के बच्चों को आधार कार्ड संख्या व मध्याह्न भोजन का उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा कराया गया। बीइइओ ने सभी शिक्षकों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

विधानसभा सुविधा व आवास समिति का दो दिवसीय दौरा नौ से

लोहरदगा : झारखंड विधानसभा की सदस्य सुविधा एवं आवास समिति के सदस्यों का दो दिवसीय लोहरदगा भ्रमण नौ सिंतबर से होगा। समिति के सदस्य जिले में डीसी-एसपी, डीडीसी एवं क्षेत्रिय पदाधिकारियों के साथ परिसदन में बैठक करेंगे। साथ ही योजना का निरीक्षण का कार्यक्रम भी तय है। समिति के आगमन एवं कार्यक्रम को व्यवस्थित ढ़ंग से पूरा करने के लिए डीसी परमजीत कौर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

बीडीओ ने की मनरेगा योजना की समीक्षा

कैरो (लोहरदगा) : बीडीओ सीमा दीपिका टोप्पो ने मंगलवार को बैठक कर मनरेगा योजनाओं की समीक्षा की। इसमें मनरेगा के पूर्ण योजनाओं की संचिका बंद करने, पंचायत सेवकों व मुखियाओं को जॉब कार्डधारियों का अवैध खाता व अस्वीकृत खाता का लिखित प्रतिवेदन दो दिनों के भीतर कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया। साथ ही, कार्यालय श्रमिकों का पंचायतवार 100 प्रतिशत यूआइडी एमआईएस करने, पेंशनधारियों का आधार संख्या व ख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

बिरसा आवास योजना की समीक्षा कल

लोहरदगा : समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में गुरुवार को बिरसा आवास योजना की समीक्षा बैठक होगी। उपायुक्त परमजीत कौर के हवाले से डीसी के आंशुलिपिक बाल किशोर नाथ शाहदेव ने बताया कि बैठक में योजना की स्थिति व क्रियान्वयन समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

दो दिन जमा करें उपयोगिता प्रमाण पत्र : बीईईओ

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन में मंगलवार को गुरु गोष्ठी का आयोजन हुआ। मौके पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अनुराधा रानी ने प्रधानाध्यापकों को समायोजन की राशि की उपयोगिता प्रमाण-पत्र दो दिनों के भीतर जमा करने का निर्देश दिया। साथ ही, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, विद्यालय में छात्र संख्या बढ़ाने पर बल दिया। साथ ही एमडीएम, छात्रवृति संबंधी प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश दी। उन्होंने कह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

बिजली दे या कनेक्शन काट दे विभाग

लोहरदगा : जिले में बिजली की अनियमित आपूर्ति ने उपभोक्ताओं को परेशान कर दिया है। विभाग की व्यवस्था से उपभोक्ता इतने आहत हो चुके हैं कि उपभोक्ताओं का कहना है कि विभाग या तो उन्हें बिजली दे या फिर उनका कनेक्शन ही काट दे। इस तरह से बिजली मिलना या नहीं मिलना बराबर है। अनीता उरांव व शारदा देवी का कहना है कि विभाग की उदासीनता से यह समझना मुश्किल है कि समस्या कहां है। हमेशा तो इसी तरह के हालात रहते हैं। र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

जिले में बिजली व्यवस्था और हुई लचर

लोहरदगा : जिले में बिजली व्यवस्था में सुधार होने के बजाय और भी लचर होती जा रही है। दो महीने से बिजली की बदहाल स्थिति ने उपभोक्ताओं को मानसिक रूप से परेशान कर रखा है। न तो दिन के समय नियमित आपूर्ति हो रही है और न ही रात में उपभोक्ताओं को बिजली से राहत मिल रही है। हाल यह है कि शहरी क्षेत्र के 73 सौ व ग्रामीण क्षेत्र के 17 हजार उपभोक्ताओं को औसतन 4-5 घंटे ही बिजली मिल रही है, वह भी कई घंटे के लोड शेड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

खनन क्षेत्र में काम देने की मांग

लोहरदगा : पाखर बॉक्साइट माइंस के 84.38 खनन क्षेत्र के लीज समाप्ति के बाद 20 मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। ये मजदूरों मुश्किल से अपना जीवन बसर कर रहे हैं। मजदूरों ने हिंडाल्को प्रबंधन को ज्ञापन सौंपकर कोई भी खनन क्षेत्र में काम देने की मांग की है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

खेल में अभ्यास का विशेष महत्व : विधायक

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड के टाटी मैदान में टाइगर टीम टाटी द्वारा आयोजित सुदर्शन भगत फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब खरता ने मेलानी को 1-0 से पराजित कर जीत लिया। मंगलवार को हुई प्रतियोगिता में खतरी खटंगा की टीम तीसरे व गितिलगढ़ की टीम चौथे स्थान पर रही। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक कमल किशोर भगत ने विजेता एवं उपविजेता टीमों को पुरस्कृत किया। मौके पर श्री भगत ने कहा कि जीतने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

अपर बाजार दुर्गा पूजा समिति में नहीं होगा बदलाव

लोहरदगा : अपर बाजार दुर्गा पूजा समिति की बैठक चुन्नीलाल उच्च विद्यालय परिसर में मंगलवार को समिति के अध्यक्ष दीपक सर्राफ की अध्यक्षता में हुई। मौके पर पिछले वर्ष का लेखा-जोखा कोषाध्यक्ष शशांक बर्मन ने प्रस्तुत किया। जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। साथ ही, यह निर्णय लिया गया कि इस वर्ष पूर्व की कमेटी यथावत रहेगी। इस वर्ष भी सहयोग राशि के लिए पत्रिका निकालने की बात कही गई। समिति की बैठक गुरुवार को... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:57 PM (IST)
        

जोड़े :: देश का समग्र विकास ही भाजपा का उद्देश्य

लोहरदगा : भाजपा जिला कार्यसमिति की बैठक मंगलवार को अग्रसेन भवन में जिलाध्यक्ष राकेश प्रसाद की अध्यक्षता में हुई। मौके पर आठ सितंबर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रांची आगमन पर बिंदुबार चर्चा की गई। भाजपा के प्रदेश मंत्री सह लोहरदगा प्रभारी प्रदीप कुमार वर्मा ने कहा कि देश का समग्र विकास ही भाजपा का उद्देश्य है। लोकसभा चुनाव में नवराष्ट्र निर्माण व विकास के मुद्दे पर ही देश की जनता ने भा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 06:19 PM (IST)
        

ग्रामीणों को दी गई कानून की जानकारी

लोहरदगा : विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में मंगलवार को हरमू नीचे टोली आंगनबाड़ी केंद्र में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। मौके पर पारा लीगल वोलेंटियर आशीष कुमार वर्मा ने ग्रामीणों को कानून की बुनियादी जानकारी दी। साथ ही, हिंदू विवाह अधिनियम 1955, विशेष विवाह अधिनियम 1954, विवाह विच्छेद अधिनियम 1869, क्रिश्चियन विवाह अधिनियम 1872, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के बारे में बताया गया। व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 06:11 PM (IST)
        

अमित शाह तय करेंगे विधानसभा चुनाव की रणनीति

लोहरदगा : भाजपा के प्रदेश मंत्री सह लोहरदगा प्रभारी प्रदीप कुमार वर्मा ने मंगलवार को अग्रसेन भवन परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के पूर्ण बहुमत से ही झारखंड का संपूर्ण विकास हो सकता है। राज्य की जनता इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा पर विश्वास जताकर अपना पूर्ण बहुमत देगी। ताकि झारखंड में भाजपा की सरकार बने और राज्य का चहुंमुखी विकास हो सके। इसी को मूर्त रूप देने के लिए आठ सितंब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 06:11 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री के संबोधन कार्यक्रम पर हुई चर्चा

लोहरदगा : सदर प्रखंड के हेसल पंचायत सचिवालय में मंगलवार को मुखिया कमला देवी की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें आगामी पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बच्चों को संबोधन कार्यक्रम को लेकर तैयारी पर चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि पंचायत क्षेत्र के सात विद्यालयों में रेडियो के माध्यम से बच्चों को प्रधानमंत्री का संबोधन सुनाया जाएगा। इसके लिए प्रोजेक्ट उवि कुजी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 06:05 PM (IST)
        

रक्तदान कर महिला की बचाई जान

लोहरदगा : जय श्रीराम समिति के सदस्य रविकांत कुमार ने मंगलवार को रक्तदान कर महिला की जान बचाई। सेन्हा प्रखंड के कोराम्बे नया टोली निवासी जगेश्वर उरांव की पत्‍‌नी पती उरांव को खून की कमी थी। जिसे लेकर परिजनों ने समिति से संपर्क किया। मौके पर गुंजन वर्मा, मदन उरांव, राहुल रजक, धर्मेन्द्र भगत, अनुपम चौरसिया, ललिता शुक्ला आदि मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 06:03 PM (IST)
        

महिलाओं ने की विशेष पूजा-अर्चना

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड के भैंसमुंदो गांव की महिलाओं ने सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना की। रविवार को गांव की महिलाओं ने पाहन धरती उरांव व पुजार रामधन उरांव के नेतृत्व में बारिश होने को ले पूजा-अर्चना की थी। इसके बाद रविवार की रात से बारिश होने के बाद ग्रामीण काफी खुश हैं। ग्रामीणों ने सोमवार को बारिश होने पर भगवान की पूजा-अर्चना की व खुशियां मनाई।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:58 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें