Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्ध्य अर्पित करने उमड़े श्रद्धालु

लोहरदगा : जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को चैती छठ महापर्व पर छठव्रतियों, धर्मावलंबियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्ध्य अर्पित किया। शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण अंचलों के तालाब, नदी समेत विभिन्न जलाशयों में सूर्यास्त होने के क्षण की प्रतीक्षा के बाद भगवान भुवन-भाष्कर को अ‌र्ध्य अर्पित करने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा था। छठ पर्व को लेकर बच्चों के साथ-साथ युवाओं में खासा उत्साह और समर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 07:48 PM (IST)
        

सूची समर्पित करने का निर्देश

सेन्हा (लोहरदगा) : बीडीओ संध्या मुंडू ने बुटी पंचायत के मुखिया संजू लकड़ा व जनसेवक अंशु तिर्की बोस से दो दिनों के भीतर इंदिरा आवास लाभुकों की सूची समर्पित करने का निर्देश दिया है। बीडीओ ने कहा है कि दो दिनों के भीतर ग्राम सभा कर सूची समर्पित करें। बुटी पंचायत की सूची नहीं मिलने से प्रखंड में योजना को स्वीकृति देने में परेशानी हो रही है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 07:03 PM (IST)
        

चाईबासा ने लातेहार को आठ विकेट से हराया

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में अंतर जिला अंडर-14 क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ बुधवार को बलदेव साहू महाविद्यालय मैदान में हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रवीण कुमार सिंह ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लातेहार की टीम ने निर्धारित 40 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए। टीम की ओर से अभिषेक ने 27, गौतम ने नाबाद 20 व स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:06 PM (IST)
        

लीड ::: विभिन्न विभागों से जुड़ें 23 मामले निष्पादित

लोहरदगा : समाहरणालय परिसर स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में मंगलवार को जनता दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न समस्याओं को लेकर आने वाले लोगों की समस्याएं सुनी। इस क्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े 23 मामलों का निष्पादन किया गया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समस्याओं के कारणों की तलाश की जानी आवश्यक है। हर बार सिर्फ प्राथमिक समस्या को निपटाकर ही समस्या के स्थायी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 07:16 PM (IST)
        

रक्तदान सबसे बड़ा समाज सेवा : सीएस

लोहरदगा : सदर अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक में मंगलवार को रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें ब्लड डोनर आर्गेनाइजेशन के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ. एमएम सेनगुप्ता, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. पीसी हेम्ब्रम, इंडियन रेडक्रास सोसायटी की सचिव डॉ. आइलिन ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में 15 रक्तदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 07:04 PM (IST)
        

नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी

लोहरदगा : जिले के जोबांग थाना अंतर्गत मुरमू गांव निवासी झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष लाल बालमुकुंद नाथ शाहदेव के दो भाई व भतीजे की हत्या की घटना के बाद नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी है। एसपी मनोज रतन चोथे के निर्देश पर जिला पुलिस बल व सीआरपीएफ के जवान लगातार अभियान चला रहे हैं। इस क्रम में पुलिस द्वारा माची, सेमरटांड़, सांगोडीह, मुरमू, कोटसा, मन्हा, परतू, कुरसे, पहाड़गिर,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:09 PM (IST)
        

आगे बढ़ने की सीख देता है सरहुल : विधायक

कुडू (लोहरदगा) : राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा के तत्वावधान में सोमवार को कुडू में सरहुल शोभा यात्रा निकाली गई। कुडू झखरा में पहान बुधवा मुंडा ने विधिवत पूजा-पाठ कराया। पूजा-अर्चना के बाद शामिल लोग नाचते-गाते ब्लॉक चौक, इंदिरा गांधी चौक होते हुए बस स्टैंड पहुंचे, जहां सभा का आयोजन हुआ। मौके पर विधायक कमल किशोर भगत ने कहा कि सरहुल का पर्व जीवन में आगे बढ़ने की सीख देता है। पर्यावरण की रक्षा से ही जी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 07:24 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में दो घायल

कुडू (लोहरदगा) : कुडू-रांची मुख्य पथ पर कुडू थाना क्षेत्र के राजरोम गांव के समीप सोमवार को सड़क दुर्घटना में दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों युवकों को कुडू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि पैशन प्रो मोटरसाइकिल से लोहरदगा से रांची की ओर जा रहे युवक चंदवा थाना क्षेत्र के मनातू निवासी सूरज कुमार (17 वर्ष) व करफुल मुं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 07:23 PM (IST)
        

मंडल कारा में जेल अदालत का हुआ आयोजन

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में रविवार को मंडल कारा में जेल अदालत का आयोजन किया गया। इसमें सीजेएम रंजीत कुमार की उपस्थिति में विचाराधीन कैदियों को जेल अदालत की जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि कानून के तहत कम सजा वाले मामलों में दोष स्वीकार करने पर सजा में काटे गए समय का समायोजन कर जुर्माने के साथ वाद का निपटारा किया जाता है। जेल अदालत में कोई भी ऐसा मामला नहीं आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

अधिकार के लिए आगे आएं महिलाएं : पिंकी

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : महिला पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में शनिवार को कृषि बाजार परिसर में महिला दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कुडू की मुन्नी देवी व माधुरी देवी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। साथ ही इन दो महिलाओं का अनुसरण करते हुए संघर्ष से शिखर तक पहुंचने का आह्वान किया। समारोह को संबोधित करते हुए पिंकी देवी ने कहा कि अधिकार के लिए महिलाओं को आगे आना होगा। इसके लिए महिलाओं को ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 03:26 AM (IST)
        

सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनाएं रामनवमी : बीडीओ

कैरो (लोहरदगा) : कैरो थाना में शनिवार को शांति समिति की बैठक बीडीओ सीमा दीपिका टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। इसमें बीडीओ ने सभी लोगों से सौहार्द पूर्ण वातावरण में शांति के साथ रामनवमी का त्योहार मनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि त्योहार को सभी समुदाय के लोगों द्वारा आपसी भाईचारे के साथ मनाया जाना चाहिए, इससे आपसी प्रेम बढ़ता है। कैरो में नवमी एवं दशमी, नगजुआ में नवमी व हनहट में नवमी के मौके पर मेला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 08:34 PM (IST)
        

महिलाओं से आएगी आर्थिक क्रांति

लोहरदगा : लोहरदगा ग्राम स्वराज संस्थान व नाबार्ड के संयुक्त तत्वाधान में महिला स्वयं सहायता समूहों के 13 दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को सेन्हा प्रखंड के बरही गांव स्थित लोहिया भवन में हुआ। इसमें मुख्य अतिथि के रूप से उपस्थित नाबार्ड के डीडीएम रबेश सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रयास से ही आर्थिक क्रांति आएगी। महिलाएं मश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 08:33 PM (IST)
        

आर्य समाज का मना स्थापना दिवस

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : शांति आश्रम में शनिवार को आर्य समाज के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर शोभा यात्रा, हवन, विचार गोष्ठी व भंडारे का आयोजन किया गया। आश्रम के आचार्य संतोष नैष्ठिक व गणेश आचार्य के द्वारा कार्यक्रम संपन्न कराया गया। विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए आचार्य शरतचन्द्र आर्य ने कहा कि सन् 1875 में मुंबई में आर्य समाज की स्थापना ऋषि दयानंद ने की थी। उन्होंने क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 07:57 PM (IST)
        

कृषि का विकास हमारी जरूरत

लोहरदगा : सदर प्रखंड परिसर में शुक्रवार को प्रखंड स्तरीय किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें प्रखंड क्षेत्र के छह-सात सौ कृषकों ने भाग लिया। साथ ही 50-70 किसानों ने अपने-अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी विजयनाथ मिश्र ने कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने बेहतर उत्पाद प्रदर्शित करने वाले अरकोसा गांव के राजेश्वर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 08:52 PM (IST)
        

नववर्ष प्रतिपदा को बनाएं भव्य उत्सव

लोहरदगा : नववर्ष प्रतिपदा को लेकर सनातन धर्म, युवाओं व हिन्दू समाज के बुद्धिजीवी वर्ग में विशेष उत्साह है। सभी नव विक्रम संवत 2072 को भव्य रूप से उत्सव के रूप में मनाने की बात कह रहे हैं। लोगों का कहना है कि हिन्दू धर्म के सभी पर्व-त्योहारों से बढ़कर नववर्ष प्रतिपदा एक त्योहार है। संजय नायक व संजय सर्राफ का कहना है कि नववर्ष प्रतिपदा पर हमें अपने घर व मंदिर में भगवा ध्वज पताका फहराने के लिए प्रेरि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 08:42 PM (IST)
        

शांति व सौहार्द का संदेश देता है सरहुल

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय में सरना समिति के तत्वावधान में प्रकृति पर्व सरहुल का आयोजन किया गया। झखरा स्थल में पारंपरिक रूप से पाहन जुएल उरांव एवं पुजार साधो भगत एवं महतो रोयां उरांव द्वारा पूजा अर्चना संपन्न कराया गया। जिसके बाद झखरा स्थल से कैरो के विभिन्न मुहल्ला होते हुए शाभा यात्रा मेला टांड़ पहुंचकर मेला में तब्दील हो गई। मेले में अतिथियों का स्वागत पगड़ी पोशी कर किया गया। कार्यक्रम में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 08:20 PM (IST)
        

लीड ::: सूचना प्रौद्योगिकी का विकास जरूरी : डीसी

लोहरदगा : शिक्षा विभाग के तत्वावधान में शुक्रवार को चुन्नीलाल उवि परिसर में उच्च शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने को लेकर सूचना और प्रौद्योगिकी का नया तरीका विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर डीसी ने कहा कि आध्यात्म एवं संस्कृति हमें विरासत में मिली है, परंतु टेक्नोलॉजी नहीं मिली है। सूचना प्रौद्योगिकी का विकास जरूरी है, त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

लाल नवल को किया गया सम्मानित

लोहरदगा : रांची में 14-16 मार्च तक आयोजित एग्रोटेक किसान मेला में जिले के किसान प्रतिनिधि लाल नवल किशोर नाथ शाहदेव को सम्मान के लिए चयन किया गया। जिसके बाद शुक्रवार को रघु टोली स्थित कृषि भवन में कृषि वैज्ञानिक डा. शंकर सिंह ने लाल नवल को सामूहिक खेती के प्रोत्साहन व पलायन रोकने को लेकर पुरस्कृत किया। डा. शंकर सिंह ने रांची बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति जार्ज जॉन द्वारा दिए गए सम्मान से लाल न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 06:15 PM (IST)
        

अपराध नहीं थमा तो होगी कार्रवाई : डीआईजी

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : लोगों को अपराध मुक्त माहौल देना पुलिस की जिम्मेदारी है। यदि अपराध नहीं थमता है तो कार्रवाई के लिए अधिकारी तैयार रहें। पुलिस को जनता के बीच भरोसेमंद होना चाहिए। जिले के विकास से लेकर आमजनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी पुलिस की है। उक्त बातें रांची प्रक्षेत्र के पुलिस उप-महानिरीक्षक अरुण कुमार सिंह ने कही। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत गुरुवार को एसपी कार्यालय के निरीक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Mar 2015 07:55 PM (IST)
        

बाल विवाह के प्रति ग्रामीणों को किया गया जागरूक

लोहरदगा : जिला बाल संरक्षण इकाई के निर्देशानुसार लोकनाथ लोहरा कला जत्था के कलाकारों द्वारा बुधवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया गया। इस क्रम में कुरसे बाजार टांड़, मन्हो जतरा बगीचा आदि स्थानों में गीत-संगीत, नुक्कड़ नाटक द्वारा ग्रामीणों को बाल विवाह की बुराइयों के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। साथ ही बाल ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Mar 2015 07:42 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें