Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोहरदग्गा

चोरो ने बिजली तार चुराया

सेन्हा (लोहरदगा) : सेन्हा मुख्यालय में रविवार की रात चोरों ने बिजली तार चुरा लिया है। सेन्हा चौक स्थित केदार साहू, जोधनारायण साहू, राजू साहू, मारवाीड़ साहू व सुदेश्वर साहू के घरों में बिजली पोल से आए हुए बिजली तार को काटकर चोर ले गए। घटना को लेकर सेन्हा थाना को मौखिक सूचना देते हुए रात्रि गश्ती तेज करने की मांग की है। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:56 PM (IST)
        

मुंहजुठी कार्यक्रम के आयोजन पर चर्चा

सेन्हा (लोहरदगा) : बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में सोमवार को सीओ सह सीडीपीओ लिली एलोना लकड़ा की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी सेविकाओं की बैठक हुई। इसमें प्रभारी सीडीपीओ ने कहा कि आगामी सात जनवरी को छह माह के बच्चों का मुंहजुठी कार्यक्रम आयोजित करना है। अर्रू, कल्हेपाट, सेन्हा, डांडू व भड़गांव के बच्चों के लिए प्रखंड मुख्यालय में कार्यकम्र आयोजित किया जाएगा। बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रत्येक के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:53 PM (IST)
        

कंप्यूटर प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ

सेन्हा (लोहरदगा) : नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में सोमवार को सेन्हा में निश्शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। बैंक ऑफ इंडिया की सुनीता कुमारी ने फीता काटकर केंद्र का शुभारंभ किया। कार्यक्रम समन्वयक दिलीप प्रसाद साहू ने कंप्यूटर शिक्षा के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह शिक्षा वर्तमान में बेहद जरूरी है। प्रतिस्पद्र्धा में बने रहने के लिए कंप्यूटर की शिक्षा आवश्यक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:26 PM (IST)
        

शिक्षा के विकास पर हुई चर्चा

सेन्हा (लोहरदगा) : सरस्वती विद्या मंदिर सेन्हा में सोमवार को विद्यालय के सचिव सुदेश्वर साहू की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें शिक्षा के विकास सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में शिक्षकों की कमी, अध्यापन कार्य पर विचार-विमर्श हुआ। बैठक में एक-एक विज्ञान, गणित व सामान्य शिक्षा नियुक्त करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए आवेदन पत्र 31 दिसंबर तक लिए जाएंगे। चार जनवरी को साक्षात्कार आयोजित किया गया ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:24 PM (IST)
        

नवजातों के इलाज की है समुचित व्यवस्था

किस्को (लोहरदगा) : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किस्को में जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत 0-1 के बच्चों की इलाज की पूरी व्यवस्था है। उक्त जानकारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. कृष्ण मोहन शाही ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चों का अस्पताल में निबंधन कराना जरूरी है। उन्होंने बताया कि निबंधित बच्चों का गंभीर बीमारी की स्थिति में अन्यत्र इलाज होने पर भी उनका सारा खर्च जननी सुरक्षा योजना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:22 PM (IST)
        

मानदेय को ले लगाई गुहार

सेन्हा (लोहरदगा) : प्रखंड क्षेत्र के 182 आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाओं ने प्रभारी सीडीपीओ लिली एलोना लकड़ा से मानदेय को ले गुहार लगाई है। सेविकाओं ने कहा है कि उन्हें सितंबर 2014 से मानदेय और पोषाहार की राशि नहीं मिली है। जिससे केंद्र के संचालन के साथ-साथ उन्हें घरेलू आर्थिक परेशानी से जूझना पड़ रहा है। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:18 PM (IST)
        

राष्ट्रीय गणित दिवस का हुआ आयोजन

लोहरदगा : कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालय में गणित दिवस का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा एस रामानुजन, आर्यभट्ट, ब्रह्मागुप्त, भास्कर आदि के जीवन परिचय व गणित में दिए गए योगदान पर प्रकाश डाला गया। इस दौरान दैनिक जीवन में गणित के महत्व विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें समरीन कौजिया प्रथम, गुलकशा परवीन को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया। इस अवसर पर सीपी भगत, सिंध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:17 PM (IST)
        

क्रिसमस को ले बाजार में रौनक

कैरो (लोहरदगा) : कैरो प्रखंड मुख्यालय सहित क्षेत्र में ईसाई धर्मावलंबियों का महान पर्व क्रिसमस के मौके पर उत्सव का माहौल है। क्षेत्र में क्रिसमस की तैयारी जोरों पर चल रही है। बाजार तथा दुकानें सज गई हैं। चारों ओर प्रभु यीशु से संबंधित गीत गुंजायमान हैं। प्रखंड के नरौली, चाल्हो स्थित चर्चो को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। लोग अपनी जरूरत के सामानों की खरीदारी में लगे हैं। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:18 PM (IST)
        

समय व अनुशासन का ख्याल रखें खिलाड़ी : अवतार

लोहरदगा : जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के तत्वावधान में मधुसुदन लाल अग्रवाल महिला महाविद्यालय सभागार में आयोजित अंतर विद्यालय बैडमिंटन प्रतियोगिता का सोमवार को समापन हुआ। प्रतियोगिता में ग्रेटर त्रिवेणी पब्लिक स्कूल की टीम ओवर ऑल चैम्पियन बनी। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एमबीडीएवी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य कृष्ण अवतार ने विजेता व उप विजेता टीम व खिलाड़ियों को पुरस्कृत करते हुए कहा कि खिलाड़ियो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:15 PM (IST)
        

लंबित मजदूरी भुगतान शीघ्र करें : बीडीओ

कैरो (लोहरदगा) : प्रखंड कार्यालय में सोमवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी सीमा दीपिका टोप्पो की अध्यक्षता में विकास की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में बीडीओ ने सभी पंचायत सेवक, रोजगार सेवक को मनरेगा अंतर्गत लंबित मजदूरी भुगतान को शीघ्र देने का निर्देश दिया। साथ ही आधार फिडिंग व एकाउंट फ्रिजिंग का कार्य 31 दिसंबर तक शत प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया। वहीं मजदूरों व इन्दिरा आवास के लाभुकों का खाता खुला है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:11 PM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं दिख रहा स्वच्छता का असर

कैरो (लोहरदगा) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत स्वच्छता अभियान का कैरो प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में असर दिखाई नहीं दे रहा है। प्रखंड मुख्यालय सहित गांवों में बजबजाती नाली, गंदी गली व मुहल्लों में पसरा कचरा अभियान के असर को बयां कर रहा है। कैरो में अभियान की शुरुआत तत्कालीन उपायुक्त परमजीत कौर द्वारा किया गया था। इस दिन कई प्रबुद्धजनों ने कार्यक्रम में भाग लेकर गांवों को स्वच्छ बनाने का संकल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:56 PM (IST)
        

किस्को में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, आरोपी फरार

किस्को (लोहरदगा) : किस्को थाना क्षेत्र के दुरहुल सरना टोली गांव निवासी स्वर्गीय बिरसू उरांव के पुत्र संदीप उरांव ने गांव की ही नाबालिग बालिका के साथ दुष्कर्म किया है। घटना विगत 19 दिसंबर की है। घटना को लेकर पीड़िता ने सोमवार को किस्को थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिसके बाद पुलिस मामले की पड़ताल और कार्रवाई में जुट गई है। आरोपी संदीप उरांव फरार हो गया है। बताया जाता है कि पीड़िता विगत 19 दिसंबर को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:51 PM (IST)
        

भंडरा में प्रतिबंधित मांस के साथ टेंपो जब्त

भंडरा (लोहरदगा) : भंडरा थाना पुलिस ने रविवार की देर शाम प्रतिबंधित मांस लदे टेंपो को जब्त किया है। इस मामले में टेंपो चालक चान्हो थाना क्षेत्र मेलानी गांव निवासी अजमत अंसारी के पुत्र आलम अंसारी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। बताया जाता है कि भंडरा पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि लोहरदगा निवासी फहीम कुरैशी के पुत्र साजिद कुरैशी द्वारा टेंपो संख्या जेएच 01 बीबी-7085 से प्रतिबंधित मांस रांची गुदरी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:49 PM (IST)
        

गलती का नहीं होगा कोई स्थान : डीसी

लोहरदगा : समाहरणालय परिसर स्थित सभाकक्ष में सोमवार को मतगणना की तैयारियों को लेकर उपायुक्त राजीव रंजन ने पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें डीसी ने पदाधिकारियों से मतगणना के सभी आवश्यक गतिविधियों, सुरक्षा इंतजामों, परिणाम, कंप्लाइजेशन आदि की जानकारी ली। डीसी ने कहा कि मतगणना के दौरान गलती का कोई स्थान नहीं होगा। हमें शत-प्रतिशत परिणाम देना है। हर हाल में निर्वाचन आयोग के नियमों व आदेश का पालन होन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:46 PM (IST)
        

अवसर को सफलता में बदलें : कंजीव

लोहरदगा : बलदेव साहू महाविद्यालय में सोमवार को स्नातक खंड एक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। मौके पर इतिहास के शिक्षक डा. कंजीव लोचन ने कहा कि इस वर्ष स्नातक खंड एक का परीक्षा परिणाम बहुत अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को आगे के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अवसर बार-बार नहीं मिलता, इसलिए अवसर को सफलता में बदलना जर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:20 PM (IST)
        

जो खेलेगा, वही आगे बढ़ेगा : मौसमी

लोहरदगा : शहर के पतराटोली स्थित किड्स वे विद्यालय में सोमवार को वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों के बीच विभिन्न स्पद्र्धाओं का आयोजन किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मौसमी नायर ने कहा कि बेहतर कल के लिए आज प्रयास करना बेहद जरूरी है। जो खेलेगा वही आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों में खेल के प्रति रूझान होना बेहद जरूरी है। अभिभावकों को चाहिए कि वे बच्चों ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:17 PM (IST)
        

15 प्रत्याशियों के किस्मत का आज खुलेगा ताला

लोहरदगा : विधानसभा चुनाव 2014 के तहत विगत 25 नवंबर को हुए प्रथम चरण के चुनाव के बाद ईवीएम में बंद तिलस्म मंगलवार को खुलेगा। इसके बाद जिन्न बाहर आएगा। पोस्टल वैलेट और 272 ईवीएम में बंद 15 प्रत्याशियों के किस्मत का ताला खुलेगा। विगत 28 दिनों से चला आ रहा इंतजार खत्म होगा। सबके जेहन में सवाल यह है कि इस बार इतिहास लिखा जाएगा या फिर इतिहास पलटा जाएगा। लोहरदगा का इतिहास रहा है कि जो भी कुर्सी पाने के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:11 PM (IST)
        

सोसायटी सदस्य ने किया रक्तदान

लोहरदगा : मुस्लिम यूथ वेलफेयर सोसायटी के सदस्य मोहम्मद आतिफ ने सोमवार को गर्भवती महिला को रक्तदान किया। संत उर्सुला अस्पताल में इलाजरत कुरैशी मुहल्ला निवासी अफजल कुरैशी की पत्‍‌नी हिना परवीन को एक यूनिट खून की आवश्यकता थी। हिना के परिजनों ने सोसायटी के सदस्यों से संपर्क किया, इसके बाद सोसायटी के सदस्य मोहम्मद आतिफ ने एक यूनिट खून दिया। मौके पर मोहम्मद बारी, अकबर, बब्बन, गुफरान, मोंटी खान आदि मौजूद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:03 PM (IST)
        

पशु बांझपन निवारण शिविर 27 को

भंडरा (लोहरदगा) : पशुपालन विभाग के तत्वावधान में 27 दिसंबर को उदरंगी पंचायत के भैंसमुंदो व 29 दिसंबर को जमगांई में पशु बांझपन निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसकी जानकारी प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी रूपा लकड़ा ने दी। उन्होंने बताया कि शिविर में डा. शशि भूषण प्रसाद सिंह द्वारा पशुओं की जांच व इलाज किया जाएगा। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:02 PM (IST)
        

अभाविप कार्यकर्ताओं ने दी बधाई

भंडरा (लोहरदगा) : रामा खाखा ट्रस्ट के प्रशांत खाखा को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का नगर अध्यक्ष चुने जाने पर कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है। कार्यकर्ताओं ने कहा है कि इससे अभाविप को मजबूती मिलेगी। बधाई देने वालों में मुकेश चौधरी, कार्तिक उरांव, अनिल उरांव, बासुदेव उरांव, चंदन चौरसिया, परमेश्वर महली, बिंदेश्वर बेक, राजू शर्मा, रामा उरांव आदि शामिल हैं। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:01 PM (IST)
        
(News from Lohardaga, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें