Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कोडरमा

ट्रेन से कटकर विवाहिता ने दी जान

जयनगर : धनबाद-गया रेलखंड के सरमाटाड स्टेशन में पोल संख्या 376/22 के समीप (2314) सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से एक महिला की मौत हो गई। घटना मंगलवार सुबह 5 बजे की है। मृतका के शव की पहचान जयनगर के पेठियाबागी निवासी गुड्डू कांदू की पत्‍‌नी रेखा देवी (22) के रूप में की गई है। मृतका अपने पीछे दो बच्चे को छोड़ गई है। बताया जाता है पारिवारिक विवाद के कारण महिला ने आत्महत्या की है। पुलिस मामले की छ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:18 PM (IST)
        

अगलगी में हजारों की संपत्ति जलकर स्वाहा

मरकच्चो : मरकच्चो प्रखंड के ग्राम नावाडीह निवासी देवा साव के खपरैल मकान में मंगलवार की शाम 4.30 बजे को आग लगने से हजारों की संपत्ति व कागजात जल गए। मिली जानकारी के अनुसार देवा साव के खपरैल मकान में अचानक आग लग गई जिसमें घर में रखे पांच क्विंटल चावल, दो क्विंटल मडुआ, कपड़ा, पुआल, 4-5 बकरियां व अन्य जरूरी कागजात जलकर राख हो गए। घटना की सूचना मिलने पर मरकच्चो थाना प्रभारी किशुन दास व बीडीओ अरुण कुमार ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

नक्सली घटना के बाद पुलिस सकते में

कोडरमा: कोडरमा जिले के सुदूरवर्ती सतगावां प्रखंड के जंगली क्षेत्र राजाबर में पंचायत भवन उड़ाए जाने की घटना के बाद जिला पुलिस सकते में है। पिछले करीब दस वर्षो से नक्सली गतिविधियों के मामले में शांत रहे कोडरमा जिले में एकबार फिर नक्सलियों के नाम पर विध्वंसक कार्रवाईयों को पुलिस चुनौती के रुप में ले रही है। यहीं कारण है कि पुलिस घटना के दूसरे पहलुओं पर भी गौर कर रही है। ऐसा पहली बार देखा गया है जब ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:16 PM (IST)
        

मारपीट के तीन अभियुक्त गएजेल

झुमरीतिलैया : तिलैया थाना क्षेत्र के वार्ड 21 गुमो बस्ती में 11 अप्रैल के हुए आपसी मारपीट के मामले में कोडरमा न्यायालय ने सोमवार को गुमो निवासी अलहाज मोहम्मद युनूस, बहु जुबेदा खातून एवं पोती मरजीन खातून को जेल भेज दिया।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:15 PM (IST)
        

किसान ले सामूहिक निर्णय और करें खेती

जयनगर : राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) और समर्पण के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र जयनगर में किसानों को आधार स्तरीय परिचयात्मक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में श्रीराम किसान क्लब बड़की लेंढिया, नवदीप किसान क्लब लतबेधवा, रजा किसान क्लब मंडरिया के पदाधिकारी व सदस्यों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से नाबार्ड के डीडीएम भास्कर मिर्धा, कृषि वैज्ञान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:13 PM (IST)
        

जहां सुमति वहां संपत्ति नाना, जहां कुमति वहां विपत्ति निधाना..

मरकच्चो : प्रखंड के तेलोडीह पंचायत स्थित ग्राम पडरिया तिलैया में 15 अप्रैल से चल रहे 11 दिवसीय श्रीश्री 108 श्री महाशक्ति देवी सह प्राणप्रतिष्ठा महायज्ञ के सातवें दिन सोमवार को विविध धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए। इस मौके पर भागलपुर से आयी मानस मर्मज्ञ संगीता सुमन ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि जहां सुमति वहां संपत्ति नाना, जहां कुमति वहां विपत्ति निधाना। यानी जिस परिवार में सुमति है वहा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:12 PM (IST)
        

ट्रेन से कटकर महिला की मौत

जयनगर (कोडरमा): धनबाद-गया रेलखंड के सरमाटाड स्टेशन में पोल संख्या 376/22 के समीप (2314) सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई। घटना मंगलवार सुबह 5 बजे की है। स्टेशन प्रबंधक राजेंद्र प्रसाद ने आशंका जताया कि महिला ने आत्महत्या की होगी, क्योंकि अगर राजधानी एक्सप्रेस से गिरती तो शव ट्रैक के बाहर होता। परंतु शव ट्रैक के अंदर है। समाचार लिखे जाने तक शव की शिनाख्त ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 06:18 PM (IST)
        

डोमचांच सीओ पर विभागीय कार्रवाई शुरू

कोडरमा: जमीन घोटाला के मामले में डोमचांच के निलंबित सीओ रुक्मेश मिश्रा के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई है। मंगलवार को मामले से संबंधित पहली सुनवाई रांची में होगी। इसके लिए सेवानिवृत आईएएस अशोक कुमार सिन्हा को संचालन पदाधिकारी व विभागीय जांच पदाधिकारी तथा कोडरमा के अपर समाहत्र्ता अरविंद कुमार मिश्र को उपस्थापन पदाधिकारी बनाया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:19 AM (IST)
        

पार्किग की व्यवस्था नहीं, सड़क पर लगती है वाहनें

जयनगर : एसबीआई जयनगर के समीप इन दिनों जाम की स्थिति भयावह होती जा रही है। यहा पार्किग स्थल नहीं होने से ग्राहक सड़क पर ही अपने वाहन को खड़ा कर देते हैं, जिससे यहा हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। आये दिन यहां छोटी-मोटी दुर्घटना होते भी रहती है। इस सड़क से रोज सैंकड़ों गाड़ियां गुजरती है। सड़क पर वाहन खड़ा करने से वाहन चालकों को तो परेशानी होती ही है आम लोगों के लिए खतरा बना रहता है। दूसरी ओर बाजार म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:19 AM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में तीन घायल, एक रेफर

हजारीबाग : अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुए सड़क दुर्घटनाओं में सोमवार को तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इसमें चरही थाना क्षेत्र निवासी संजय कुमार महतो को गंभीर अवस्था में रिम्स रेफर कर दिया गया। वहीं गिद्धौर निवासी संदीप कुमार व कानी बाजार निवासी नारायण का इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:19 AM (IST)
        

घटना के दूसरे पहलुओं की भी पुलिस कर रही जांच

कोडरमा: सतगांवा के राजाबर में रविवार की रात्रि उग्रवादियों द्वारा पंचायत भवन को उड़ाए जाने की घटना के दूसरे पहलुओं पर भी पुलिस नजर रख रही है। घटनाक्रमों को जोड़कर देखा जाए जांच का एक पहलू पंचायत भवन का निर्माण और इसका वर्षो से हैंडओवर नहीं होना भी हो सकता है। लगभग 16.24 लाख की लागत से बनी इस योजना का निर्माण राष्ट्रीय समविकास योजना के तहत तीन वर्ष पूर्व किया गया था। इसमें अबतक 12.55 लाख खर्च भी हो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:19 AM (IST)
        

किसानों के लिए प्रेरणास्त्रोत बने जयनगर के रामचंद्र

जयनगर : कहावत है इरादा अगर पक्का हो तो आसामन में भी छेद हो सकता है और यह सिद्ध कर दिखाया है जयनगर प्रखंड के नईटाड़ निवासी रामचंद्र महतो। लगभग तीन एकड़ बंजर भूमि में रामचंद्र महतो ने 2001 से मल्टीपरपस खेती शुरू की है जिसमें स्थायी तौर पर आम, अमरूद, पपीता के पेड लगाया है। वहीं वह मौसम के अनुसार सब्जी की खेती भी कर रहा है। अभी फिलहाल रामचंद्र महतो ने एक एकड़ में शिमला मिर्च, मूली, बैगन, ककड़ी, खीरा आद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:19 AM (IST)
        

आदेश के छ: माह बाद भी नहीं दिया स्कूल का प्रभार

जयनगर: डीईओ मोहनचांद मुकीम के आदेश के छह माह बाद भी उत्क्रमित उच्च विद्यालय नईटाड़ के सहायक शिक्षक असीम कुमार तिवारी ने राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय का संपूर्ण प्रभार मध्य विद्यालय नईटाड़ के प्रभारी प्रधानाध्यापक झमन महतो नहीं दिया है। प्रभारी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी जयनगर सह प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सतगावां हरेंद्र यादव के पत्रांक 35 दिनांक 12 नवंबर 2013 के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:19 AM (IST)
        

क्षतिपूर्ति अवकाश की मिली स्वीकृति

कोडरमा: जिला निवार्चन शाखा कोडरमा के प्रभारी पदाधिकारी ने अपने पत्रांक 472, दिनांक 29.3.2014 के द्वारा अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ जिला इकाई कोडरमा के संरक्षक अश्रि्वनी कुमार सिन्हा, जिला उपाध्यक्ष अश्रि्वनी कुमार तिवारी व प्रदेश संगठन मंत्री उदय सिंह के लिखित मांग पर बीएलओ द्वारा ग्रीष्मावकाश के दिनों में किये गए कार्य के लिए क्षतिपूर्ति अवकाश की स्वीकृति दे दी है। विदित हो कि जिले के शिक्षक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:18 AM (IST)
        

श्रद्धालुओं ने की यज्ञमंडप की परिक्रमा

मरकच्चो : मरकच्चो प्रखंड के तेलोडीह पंचायत स्थित ग्राम पडरिया तिलैया में 15 अप्रैल से चल रहे 11 दिवसीय श्रीश्री 108 श्री महाशक्ति देवी सह प्राणप्रतिष्ठा महायज्ञ के छठे दिन रविवार को यज्ञाचार्य प्रदीप कुमार पांडेय, अयोध्या के रामानुज पांडेय, विनय पांडेय, अंगलाल पांडेय व सहयोगी पंडितों के द्वारा विविध धार्मिक अनुष्ठान कराए गए। यज्ञमंडप के समीप चल रहे हवन कार्य व ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:18 AM (IST)
        

उपमुखिया समेत 10 के विरुद्ध मारपीट व छिनतई का केस

कोडरमा: कोडरमा थानांतर्गत जयनगर रोड के रेलवे पुल के समीप रविवार की शाम मारपीट हुई। चंन्द्रोडीह निवासी संतोष कुमार यादव, पिता इन्द्रदेव यादव ने पुरनानगर के उपमुखिया किशुन सिंह समेत दस नामजद व 30-35 अज्ञात लोगों पर मारपीट, छिनतई व जान मारने का प्रयास का आरोप लगाया है। आरोपियों में अरुण कुमार महतो, सचिन महतो, रामजी महतो, बीजू महतो, अनिल महतो, छोटू स्वर्णकार, सोनू स्वर्णकार, कपिल ठाकुर, मुंशी महतो स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 02:18 AM (IST)
        

भारत चरित्रवानों का देश है: संगीता सुमन

मरकच्चो : मरकच्चो प्रखंड के तेलोडीह पंचायत स्थित ग्राम पडरिया तिलैया में 15 अप्रैल से चल रहे 11 दिवसीय श्रीश्री 108 श्री महाशक्ति देवी सह प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ के पांचवें दिन शनिवार को यज्ञाचार्य प्रदीप कुमार पांडेय व अयोध्या से आए पंडितों द्वारा विविध धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। संध्या में मानस मर्मज्ञ संगीता सुमन ने प्रवचन दिया। अपने प्रवचन में उन्होंने कहा कि भारत चरित्रवानों का द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

यज्ञ से होती है धार्मिक संस्कारों की उत्पत्ति: दिलीप शास्त्री

मरकच्चो : यज्ञ के आयोजन से मनुष्य के अंत:करण में शुद्धता एवं धार्मिक संस्कारों की उत्पत्ति होती है। संस्कार के सभी कार्य ईश्वर के द्वारा संचालित होते हैं। इसलिए मनुष्य को धार्मिक अनुष्ठानों में बढ़-चढ़ हिस्सा लेना चाहिए। उक्त बातें मरकच्चो प्रखंड के ग्राम पडरिया तिलैया में 15 अप्रैल से चल रहे 11 दिवसीय श्रीश्री 108 श्री महाशक्ति देवी सह प्राणप्रतिष्ठा महायज्ञ के पांचवें दिन शनिवार को कथावाचक दिली... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:14 PM (IST)
        

आग की चिंगारी को न करें नजरंदाज: शर्मा

जयनगर : कोडरमा थर्मल पावर केंद्र में तैनात सीआइएसएफ अग्निशमन दस्ता के तत्वावधान में 14 अप्रैल से शुरू हुए राष्ट्रीय अग्निशमन सप्ताह रविवार को संपन्न हो गया। एक सप्ताह तक चले इस कार्यक्रम के दौरान भेल, राइटस, बैंक अधिकारी, एनइसीएल, संयत्र के कामगारों, विभिन्न एजेसियों में कार्यरत कर्मियों, गृहणियों, सीआइएसएफ के जवानों, डीवीसी के अधिकारियों व कर्मचारियों को आग पर काबू पाने के गुर बताए गए। समापन सम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:13 PM (IST)
        

आम ने दी दस्तक तो महक उठा शहर

झुमरीतिलैया : फलों का राजा आम ने मंडी में दस्तक दे दी है। अन्य फलों के साथ-साथ आम की खुशबू फल मंडी में महक उठी है। अभी बाजार में दो-तीन किस्म के आम सजे हैं। ऐसे सभी प्रजाति के आम दक्षिण भारतीय है। लेकिन मालदह और दशहरी आम के शौकीनों को अभी एक माह इंतजार करना पडे़गा। मीठे, रसीले , खुशबूदार मालदा के मंडी में आने में अभी एक माह का समय लगेगा। वैशाख के अंत तक मालदह के साथ-साथ अन्य किस्म के आम मंडी में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:11 PM (IST)
        
(News from Koderma, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »