Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जामताड़ा

शिलान्यास के तीन साल बाद भी पहल नहीं

कुंडहित : मुख्य सड़क किनारे अतिक्रमण को मुक्त कराने के लिये कुंडहित हाटिया मैदान में दस स्टॉल के निर्माण के लिए तीन वर्ष पूर्व शिलान्यास किया गया था, लेकिन जन प्रतिनिधियों व विभागीय उदासीनता के कारण अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। जानकारी हो कि,कृषि उत्पादन बाजार समिति के सौजन्य से कुंडहित हाटिया मैदान में दस दुकान, छह आच्छादित चबूतरा, एक खुला चूबतरा तथा एक चापाकल निर्माण कार्य का शिलान्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:38 PM (IST)
        

फुटबॉल प्रतियोगिता में बरमुंडू विजयी

जामताड़ा : चार दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का समापन सोमवार को हुआ। स्टार क्लब कित्ताझोर के फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभारंभ बीते शुक्रवार को स्थानीय विधायक विष्णु प्रसाद भैया ने किया था। इस प्रतियोगिता में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया। सोमवार को प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला आहूत किया गया। बिरमुंडू और मंझलाडीह के बीच काफी रोचक मुकाबला देखने को मिला। खेल के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हुए दोनों ही टीम के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:23 PM (IST)
        

स्कूलों में टीवी-रेडियो की व्यवस्था का निर्देश

जामताड़ा : पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी सरकारी या गैर सरकारी विद्यालयों में टीवी का व्यवस्था कर प्रधानमंत्री के संबोधन को छात्रों को दिखाना अनिवार्य समझें। उक्त निर्देश सोमवार को सर्वशिक्षा अभियान सभागार में आहूत बीईईओ बीपीओ की बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी अरविंद कुमार ने दिया। बैठक में सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि शिक्षक दिवस के दिन सभी विद्यालय में निर्धारित समय पर खो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:20 PM (IST)
        

चार तक प्रस्तुत करें आवेदकों की सूची

जामताड़ा : उपायुक्त चंद्रशेखर ने सोमवार को समाहरणालय सभागार में एएनएम चयन समिति की बैठक की। बैठक में रिक्त पड़े एएनएम के विरुद्ध प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी की जानकारी ली। इस पर सिविल सर्जन डॉ. बीके साहा ने कहा कि प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी कार्य पूर्ण हो चुका है। प्रशासन ने निर्धारित तिथि तक ज्यादातर आवेदकों ने जरूरी दस्तावेज विभागीय कार्यालय में जमा कर दिया। हालांकि अभी भी लगभग दर्जनों आवदेको... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:54 PM (IST)
        

सदर अस्पताल की रक्त जांच मशीन खराब

जामताड़ा : गत एक माह से सदर अस्पताल में खराब पड़ी सेमी एनीलाइजर रक्त जांच मशीन अब तक ठीक नहीं हो पायी। मशीन खराब होने से मरीजों को शहर के विभिन्न जांच घरों का चक्कर लगाना पड़ रहा है साथ ही सरकारी जांच दर से अधिक शुल्क दे रहे हैं। क्या है मामला विगत दो अगस्त को ही सदर अस्पताल में संचालित सेमी एनीलाइजर रक्त जांच मशीन में तकनीकी खराबी आ गई थी जिससे सदर अस्पताल में जांच कार्य ठप हो गया। अस्पताल प्रब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:47 PM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च शिक्षा सुलभ कराने की कोशिश

जासं, जामताड़ा : सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च शिक्षा की व्यवस्था करेगा मोहम्मदिया एजूकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी। रविवार को संस्था की आहूत बैठक में उक्त जानकारी दी गई। बैठक की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष कमरूद्दीन अंसारी ने की। बताया कि अल्पसंख्यक बच्चों को ग्रामीण क्षेत्र में ही बेहतर आधुनिक शिक्षा मुहैया कराना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। आज सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे शिक्षा व्यवस्था सुलभ नह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

जिले में शीघ्र बनेगा मॉडल स्कूल

जासं,जामताड़ा : ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बेहतर व आधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए मानव संसाधन विकास विभाग ने देश के विभिन्न प्रखंडों में मॉडल स्कूल (आदर्श विद्यालय) स्थापित करने का निर्णय लिया था। इसी के तहत जामताड़ा जिले में भी मॉडल स्कूल का निर्माण होना है। पिछले दिनों केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग के प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड ने भी इस पर मुहर लगा दी है। अब जल्द ही जिले में मॉडल स्कूल निर्मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

पांच वर्ष बाद भी नहीं बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

संस, कुंडहित : प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 2010 में उत्क्रमित कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया। लेकिन क्षेत्र के लोगों को आज भी सुविधा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का ही मिल रहा है। लोग आते तो हैं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने लेकिन यहा आकर लोगों को कुछ अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। लोगों को 30 शय्या के जगह मात्र छह शय्यावाले अस्पताल में शरण लेना पड़ रहा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

जिले के 12 पशु चिकित्सालय 5 डॉक्टरों के भरोसे

संस, जामताड़ा : पशुओं के निश्शुल्क इलाज कराने के उद्देश्य से संचालित पशु अस्पताल डॉक्टर व दवा के अभाव में दम तोड़ रहा है। इस स्थिति में किसानों को पशुओं का इलाज सरकारी अस्पताल के बजाय निजी चिकित्सालयों के सहारे महंगे खर्च पर करना पड़ रहा है। जिले के विभिन्न प्रखंड व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल बारह पशु अस्पताल संचालित हैं। किंतु बारह अस्पताल का संचालन मात्र पांच पशु चिकित्सक के भरोसे चल रहा है। इससे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

प्रक्रिया की पेंच केसीसी मिलने में बाधक

संस, नारायणपुर : सरकार द्वारा अल्प ब्याज पर किसानों को केसीसी ऋण उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की है ताकि किसान आसानी से ऋण लें तथा कृषि कार्य पूर्ण करके अपनी आर्थिक स्थिति ठीक करें और समय पर बैंक का पैसा भी वापस करें। परंतु कतिपय कारणों की वजह से ऐसा नहीें हो पा रहा है। सरकार किसानों को प्रति एकड़ 13 हजार रुपये ऋण मुहैया करवाती है। गत 15 जुलाई, 31 जुलाई एवं 22 अगस्त को शिविर का आयोजन कर किसानों को ऋण ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

शीघ्र समाप्त होगा जिले की बिजली संकट

जासं, जामताड़ा : जिले में महीने भर से व्याप्त विद्युत संकट का अब निदान होने के करीब है। रविवार को पावर ट्रांसफार्मर का तेल फिल्टरेशन कार्य जारी रहा। शुक्रवार तक ट्रांसफार्मर को प्लेटफार्म तक पहुंचाने के बाद उसके फिटिंग का कार्य चालू है। इसके पूर्ण होने के उपरांत ही तेल को फिल्टर करने के लिए डालने का कार्य शुरू हुआ। फिल्टेरशन के उपरांत इसे चार्ज किया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो 6 दिन के बाद बिजली की सम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

करमाटांड प्रखंड कार्यालय से कंप्यूटर की चोरी

संसू, करमाटांड : शनिवार की रात करमाटांड प्रखंड कार्यालय का ताला तोड़कर एक कंप्यूटर सेट चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में मनरेगा प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी विद्युत मुर्मू ने करमाटांड थाना में आवेदन देकर चोरी की जानकारी दिया है। बीते रात प्रखंड मनरेगा कार्यालय में रखे एक सेट कंप्यूटर चोरों ने ताला तोड़कर चोरी कर ली गई। चोरी किए गए कंप्यूटर की अनुमानित मूल्य करीब तीस हजार रुपये बताया ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

करंट लगने से चिरेका कर्मी घायल

संसू, मिहिजाम : चित्तरंजन रेल कारखाना के 16 नंबर शॉप में एक चिरेकाकर्मी को करंट लग जाने से गंभीर रुप से झुलस गया। इस घटना में 44 वर्षीय चिरेकाकर्मी पार्थो प्रतीम घोष हाजरा को गंभीर अवस्था में कस्तूरबा गाधी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहा प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए दुर्गापुर स्थित एक निजी अस्पताल में रेफर कर दिया गया। जानकारी के अनुसार उक्त चिरेकाकर्मी कार्य के दौरान लोहे का पाइप ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

अवैध शराब कारोबारी गिरफ्तार

संसू, जामताड़ा : अवैध शराब के कारोबार में उत्पाद निरीक्षक प्रवीण कुमार चौधरी ने आरोपी देवीश्वर टुडू और आशीष मंडल को बागडेहरी से गिरफ्तार कर एसीजेएम के अदालत में प्रस्तुत किया जहां अदालत न आरोपी को चौदह दिन के लिए जेल भेज दिया। आरोपी को रंगेहाथ पांच लीटर देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

आरती के पक्ष में मिहिजाम भाजयुमो ने खोला मोर्चा

संसू, मिहिजाम : शनिवार को मिहिजाम भाजपा इकाई नगर कमेटी की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता नगर अध्यक्ष पवन कुमार वर्मा ने किया। बैठक में मुख्य रुप से शुक्रवार को भाजपा जिला महिला मोर्चा द्वारा आरती सिन्हा को नगर कमेटी में नहीं होने की घोषणा के बाद मिहिजाम इकाई में विरोध के स्वर गूंजने लगे हैं। इसी के तहत बैठक कर के महिला मोर्चा के बयानों का पुरजोर विरोध किया गया। इस दौरान नगर अध्यक्ष ने कहा कि नगर कमेट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

वेतन पुनरीक्षण विसंगति में सुधार की अपील

संस, जामताड़ा : शनिवार को स्थानीय बालिका उच्च विद्यालय के प्रशाल भवन में अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक हुई। बैठक में शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया। संघ के पवन कुमार व बाल्मिकी कुमार ने शिक्षकों की समस्याओं का जिक्र करते हुए संघ के प्रतिनिधियों से विचार प्रकट करने को कहा। बैठक में संघ को शक्तिशाली बनाने के लिए विभिन्न पहलुओं को प्रस्तावित किया गया। साथ ही निर्णय ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

स्वास्थ्य उपकेंद्र में बिजली-पानी की कमी, परेशानी

संस, जामताड़ा : सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य उपकेंद्र का संचालन किया गया। लेकिन स्वास्थ्य उपकेंद्र में संसाधन व कर्मियों के अभाव में लोगों को समुचित स्वास्थ्य सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्या है मामला : स्वास्थ्य विभाग ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 139 स्वास्थ्य उपकेंद्र शुरू किया गया। ताकि स्थानीय क्षेत्र में ही मरीजों का प्रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

बसपा का कार्यकर्ता सम्मेलन 3 को

संस, जामताड़ा : शनिवार को स्थानीय पटौदिया धर्मशाला में जिला बसपा की बैठक हुई। बैठक में मुख्य रूप से तीन सितंबर को प्रस्तावित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन को सफल बनाने पर विचार-विमर्श किया गया। इस क्रम में लोगों को जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष माने बेसरा ने कहा कि जिलास्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन सफल बनाना सभी कार्यकर्ताओं का दायित्व है। सम्मेलन में पार्टी राज्य प्रभारी वृजलाल, सांसद हृदयनारायण दत्त, प्रदेश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

विस चुनाव की तैयारी में जुटा पुलिस प्रशासन

जासं, जामताड़ा : विस चुनाव का समय नजदीक आते ही पुलिस विभाग ने भी अभियान शुरू कर दिया है। शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने को ले पुलिस विभाग ने पहल शुरू कर दी है। इसके तहत वाहन जांच, अपराधियों की धरपकड़, सीमा क्षेत्र की विशेष चौकसी पर कार्य जारी है। पुलिस अधीक्षक नागेंद्र चौधरी ने सभी थाना प्रभारियों को तत्परता से उक्त अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। नहीं चलेगा अवैध कारोबार : पुल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

लंबित वेतन के लिए काम ठप करने की धमकी

संस, जामताड़ा : पांच माह से लंबित वेतन भुगतान की मांग को लेकर परिवार कल्याण विभाग के तहत कार्यरत एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक हुई। बैठक में कर्मियों ने कहा कि विभाग प्रतिदिन काम कराने व नए कार्यक्रम संचालन के लिए दवाब देते रहता है। लेकिन हमलोगों की समस्याओं पर किसी का ध्यान नहीं है। इसके लिए कोई वरीय पदाधिकारी ने अब तक पहल नहीं किया है। कर्मियों ने कहा कि पांच माह से वेतन नहीं मिलने के कारण ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Jamtara, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें