जामताड़ा

  • सदर अस्पताल में होगी बलगम जांच

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    जामताड़ा : अब यक्ष्मा मरीजों को बलगम जांच के लिए दो माह का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इतना ही नहीं मरीजों को रांची का चक्कर लगाने से भी मुक्ति मिल जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की पहल पर सदर अस्पताल के कमरा न. 30 में जांच घर खुलेगा। जांच घर में गंभीर यक्ष्मा मरीजों का बलगम जांच होगा। बलगम जांच को ले (सीबी नॉट मशीन) कटरैज वेस न्यूक्लिक एसिड एंप्लीफिकेशन यंत्र का संचालन आरंभ होगा। मशीन के माध्यम से बलगम क... और पढ़ें »

  • अगलगी से तीन घर राख

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    फतेहपुर, जामताड़ा : प्रखंड के सिमलाडंगाल पंचायत अंतर्गत जामवाद गांव में करीब नौ बजे अगलगी से तीन घर जलकर राख हो गया। आग कैसे लगी किसी को इसकी जानकारी नहीं है। इस घटना में घर में रखा बिचाली समेत अन्य समान जल कर राख हो गया। एक लाख से ज्यादा की संपत्ति नुकसान होने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार भागवत मंडल, हलदर मंडल एवं जलधर मंडल का घर सटा होने के कारण आग के चपेट में तीनों घर आ गया। स्थानीय ल... और पढ़ें »

  • पति समेत सास, ससुर पर प्राथमिकी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    करमाटांड़, जामताड़ा : करमाटांड़ थाना में गुड़िया देवी ने पति शनिचर मंडल, सास चंपा देवी, ससुर राम प्रसाद मंडल के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मामला दायर किया। मामले में गुड़िया देवी ने पति शनिचर मंडल के साथ सास, ससुर पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। गत सोमवार को पति समेत सास, ससुर पर मायके से पचास हजार रूपया लाने से इंकार किए जाने के बाबत मारपीट कर हाथ तोड़ दिए जाने का आरोप लगाया। जबकि 23 जुलाई 20... और पढ़ें »

  • आंदोलन को तैयार रहें पारा शिक्षक : निलांबर

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    जामताड़ा : अब पारा शिक्षकों का उग्र आंदोलन सरकारी तंत्र के खिलाफ होगा। तभी पारा शिक्षक के हित में काम होगा। उक्त बातें मंगलवार को झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सह जिला प्रभारी निलांबर मंडल ने एक बयान जारी कर कहा। मंडल ने कहा कि विगत दिन टेट परीक्षा रोकने के संबंध में 20 मई को लगभग 20 हजार पारा शिक्षक रांची स्थित जैक कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करके साबित कर दिखाया की पारा शिक्षक ... और पढ़ें »

  • पत्नी की विदाई नहीं होने से युवक ने लगाई फांसी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    मिहिजाम, जामताड़ा : शहर के रेलपार के बजरापाड़ा स्थित अपने ससुराल में मंगलवार को 24 वर्षीय युवक ने फांसी लगाकर जान दे दी। जानकारी के अनुसार मृतक शंकर मुर्मू बिंदापाथर थाना क्षेत्र के जबरदाहा गांव के आसनगोड़ा का रहने वाला है। पुलिस ने बताया कि मृतक ने 33 हजार वोल्ट हाईटेंशन बिजली पोल के सहारे रस्सी से फांसी लगाकर जान दे दी। मृतक की शादी तीन साल पूर्व मिहिजाम रेलपार के बजरापाड़ा गूगल हेम्ब्रम की पुत्री ब... और पढ़ें »

  • खनन के लिए जिला से मिलेगा प्रमाण पत्र

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    जामताड़ा : पर्यावरणीय स्वच्छता प्रमाण पत्र के अभाव में बंद लघु खनन कार्य शीघ्र आरंभ होगा। इसको ले मंगलवार को सभागार में उपायुक्त डॉ. शांतनु अग्रहरि की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यावरणीय स्वच्छता समिति की बैठक हुई। इस दौरान जिले में खनन कार्य की समीक्षा की गई। साथ ही चर्चा किया गया कि जिले में कई लघु खनन कार्य पर्यावरणीय स्वच्छता प्रमाण पत्र के अभाव में ठप है। पूर्व में लघु खनन संचालक को पर्यावरणी... और पढ़ें »

  • कूप में गिरने से मजदूर की मौत

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    नारायणपुर, जामताड़ा : नारायणपुर थाना क्षेत्र के पाल्टा गांव में मनरेगा के तहत निर्माणाधीन कूप में गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई है। घटना सोमवार की शाम करीब पांच बजे की है। पाल्टा गांव के मोनिक अंसारी की जमीन पर मनरेगा से कुल तीन लाख की लागत से कूप निर्माण का कार्य चल रहा था। सोमवार की शाम में कूप से मिट्टी निकालने के क्रम में रस्सा टूटने से गांव के ही पूरनाडीह टोला के भोला टुडू (45) नामक मजदूर कूप... और पढ़ें »

  • आंगनबाड़ी कर्मियों को मिली तकनीकी जानकारी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:03 AM (IST)

    नाला : मंगलवार को प्रखंड परिसर के सभा कक्षा में आंगनबाड़ी सेविकाओं की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ सह सीडीपीओ ज्ञानशंकर जायसवाल ने की। बैठक में भवन विहीन आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची सेविकाओं द्वारा जमा किया गया। इसके अलावा सेविकाओं को दैनिक सूचना पद्धति के तहत मैसेज भेजने की जानकारी दी गई। बताया गया कि प्रतिनिधि प्रात: 9 बजे केंद्र में उपस्थित बच्चों की संख्या आदि विवरण 51969 पर भेजने की विधि बत... और पढ़ें »

  • अतिक्रमण पर चला प्रशासन का बुलडोजर

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:04 AM (IST)

    नारायणपुर, जामताड़ा : सोमवार को नारायणपुर बाजार से अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया आरंभ हुई। अंचल अधिकारी राकेश भूषण ¨सह एवं थाना प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद की मौजूदगी में पुलिस बल के जवानों ने महतो तालाब के पास किए गए अतिक्रमण को हटाया। सीओ ने कहा कि अतिक्रमण करने वालों को हटाने के लिए कहा कहा गया है। नही हटाने पर प्रशासन कारवाई करेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय निर्देश पर पूरे क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कि... और पढ़ें »

  • संस्थागत प्रसव के लिए करें जागरूक : सीएस

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:04 AM (IST)

    कुंडहित : सोमवार को जामताड़ा सिविल सर्जन डॉ. मार्शल आइंद से कुंडहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. आइंद ने सीएचसी कर्मियों के साथ बैठक कर संस्थागत प्रसव, नियमित प्रतिरक्षण आदि कार्यक्रम की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कुंडहित में संस्थागत प्रसव की स्थिति को सुदृढ़ करने तथा उपलब्धि में कम से कम 35 प्रतिशत का इजाफा करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि कुंडहित स... और पढ़ें »

  • पात्रों को मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:03 AM (IST)

    नारायणपुर, जामताड़ा : स्थानीय प्रखंड सभा भवन में सोमवार को प्रखंड 20 सूत्री क्रियान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्षता संजय पोद्दार ने की। प्रखंड विकास पदाधिकारी रामनारायण ¨सह, अंचल अधिकारी राकेश भूषण ¨सह मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में विभाग वार योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में बाजार से अतिक्रमण हटाने, बाजार हटिया शेड मरम्मत करने के लिए प्रस्ताव जिला में भेजने... और पढ़ें »

  • जमीन विवाद में प्रशासन ने कराया समझौता

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:03 AM (IST)

    करमाटांड़, जामताड़ा : सीताकांटा जमीन विवाद को लेकर रविवार देर रात में एसडीओ नवीन कुमार व डीएसपी पूज्य प्रकाश की अगुवाई में गांव में शांतिपूर्ण माहौल स्थापना को ले दोनों पक्ष के पांच पांच लोगों के साथ लिखित समझौता हुआ। साथ ही गांव में शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए दोनों पक्ष से मदद करने को कहा गया। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि 30 मई को थाना प्रांगण में सीताकांटा जमीन विवाद को ले दोनो पक्... और पढ़ें »

  • आवंटन की कमी से शौचायल निर्माण बंद

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:03 AM (IST)

    कुंडहित : सोमवार को कुंडहित प्रमुख रबोनी मुर्मू ने गड़जोड़ी पंचायत का दौरा किया। इस दौरान प्रमुख ने पंचायत भवन में जलसहियाओं के साथ बैठक कर गड़जोड़ी पंचायत में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा संचालित कार्यो का जायजा लिया। जलसहियाओं ने बताया कि विभागीय आदेश और आंवटन नहीं मिलने की वजह से पंचायत में शौचालय निर्माण का कार्य नहीं चल रहा है। हालांकि पंचायत क्षेत्र के लोग शौचालय निर्माण कार्य शुरू कराने की म... और पढ़ें »

  • स्वास्थ्य सेवा के प्रति करें जागरूक : डॉ. सुनील

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:03 AM (IST)

    फतेहपुर : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर में स्वास्थ्य सहियाओं की बैठक डॉ. सुनील कुमार की अध्यक्षता में हुई। मौके पर उन्होंने सहियाओं से संस्थागत प्रसव कराने के लिए प्रेरित करने को कहा। यह तभी संभव है जब गांव की गर्भवती महिला को जागरूक किया जाय। इसके लिए सहिया प्रयास करें एवं सरकारी अस्पताल में प्रसव के बाद मिलने वाले फायदे से भी उन्हें अवगत कराना सुनिश्चित करें। बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण समय प... और पढ़ें »

  • वाहन प्रशिक्षण से बने आर्थिक समृद्ध

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:05 PM (IST)

    जामताड़ा : भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में सोमवार को सदर प्रखंड स्थित प्रशिक्षण संस्थान में 15 दिवसीय मोटर वाहन प्रशिक्षण शिविर का आरंभ हुआ। प्रशिक्षण शिविर में जिला परिवहन पदाधिकारी ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में कुशल चालक की आवश्यकता बढ़ रही है। बेरोजगार युवाओं के लिए मोटर प्रशिक्षण रोजगार उपलब्ध कराने में मील का पत्थर साबित होगा। ... और पढ़ें »

  • पारा शिक्षकों ने बनाई आंदोलन की रणनीति

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:03 AM (IST)

    नाला : रविवार को नेताजी स्टेडियम में टेट सफल पारा शिक्षक संघ की बैठक जितेंद्रनाथ पाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में 25 मई को रांची में प्रस्तावित आंदोलन को ले विस्तृत चर्चा हुई। जितेंद्रनाथ पाल ने कहा कि रांची में संघ के प्रतिनिधिमंडल द्वारा सीधे सरकारी शिक्षक के रूप में समायोजन को लेकर शिक्षा सचिव से वार्ता में जिला के पारा शिक्षक भी शिरकत करेंगे। बैठक में उपस्थित विवेक आनंद ने कहा कि सरका... और पढ़ें »

  • कबड्डी प्रतियोगिता का ट्रायल 25 को

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:03 AM (IST)

    जामताड़ा : 7वीं झारखंड राज्य सबजूनियर बालक-बालिका कबड्डी चैंपियनशिप 27 से 29 मई को बोकारो के चास कॉलेज में आयोजित होगी। कबड्डी चैंपियनशिप का ट्रायल 25 मई को जामताड़ा गांधी मैदान में आयोजित होगी। जामताड़ा जूनियर बालक-बालिका कबड्डी टीम जो प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक है अपना अधारकार्ड या जन्म प्रमाणपत्र के साथ ट्रायल में भाग ले सकते है। इस प्रतियोगिता में 16 वर्ष से कम आयु एवं 50 किग्रा से कम ... और पढ़ें »

  • हक के लिए दिव्यांग करेंगे आंदोलन

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:03 AM (IST)

    कुंडहित, जामताड़ा : जिले के दिव्यांग प्रशासनिक उपेक्षा के शिकार हो रहे है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित लाभुक सूची में एक भी दिव्यांग का नाम नहीं है। उक्त बातें दिव्यांग समिति के शक्ति पद माजि ने कही। कहा कि सरकारी नियमानुसार तमाम योजनाओं में दिव्यांगों को तीन प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। लेकिन जिले में इस नियम का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मामले म... और पढ़ें »

  • महाधिवेशन के लिए झाविमो ने तेज किया प्रचार

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:03 AM (IST)

    ¨बदापाथर, जामताड़ा : 23 मई को रांची में होनेवाले झारखंड विकास मोर्चा महाधिवेशन को सफल बनाने को लेकर ¨बदापाथर में पार्टी के नाला प्रखंड अध्यक्ष अजय मंडल की अध्यक्षता में बैठक हुई। पार्टी के केंद्रीय समिति के सदस्य माधवचंद्र महतो ने कहा कि महाधिवेशन को लेकर गांव-गांव में प्रचार प्रसार किया जा रहा है। रविवार की रात में नाला विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता रांची रवाना होंगे। उन्होंन... और पढ़ें »

  • धर्मराज पूजा में भोक्ताओं ने दिखाए करतब

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:03 AM (IST)

    ¨बदापाथर, जामताड़ा : क्षेत्र के जोलाइ गांव स्थित धर्मराज मंदिर में रविवार को तीन दिवसीय धर्मराज पूजा सह मेला संपन्न हुआ। शनिवार देर रात भोक्ताओं ने हैरतअंगेज करनामा भी किया। इस क्रम में लोहे के छड़ से कपाल व मुंह में छेद किया गया तो कोई जलती आग व कांटो पर नृत्य किया। बताया जाता हैं कि कारनामे के बाद भोक्ता को किसी भी प्रकार का दर्द नहीं रहता है। पूजा के अवसर पर लोगों ने जमकर मेले का भी लुफ्त लिया। प... और पढ़ें »

(News from Jamtara, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें