Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जामताड़ा

शिक्षा से तैयार होगा शैक्षणिक वातावरण

जामताड़ा : स्थानीय जेबीसी विद्यालय परिसर में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत मंगलवार से दो दिवसीय पुस्तक मेला शुरू हुआ। सरकारी स्तर के इस मेला का शुभारंभ उपायुक्त शशि रंजन प्रसाद ने किया। उन्होंने पुस्तक मेला की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इसे शैक्षणिक वातावरण निर्माण के लिए आवश्यक बताया। आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव में स्कूल, स्वास्थ्य , आंगनबाड़ी केंद्रों का देखरेख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 05:10 PM (IST)
        

नए मतदाताओं को मिला पहचान पत्र

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर रविवार को रेडक्रॉस सभागार में कार्यशाला आयोजन कर नए मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र (इपिक) प्रदान किया गया। विभिन्न स्कूल के छात्रों ने आयोजित भाषण प्रतियोगिता मतदान के महत्व पर अपना विचार व्यक्त किया। कहा कि मतदान ही एक ऐसी शक्ति या अधिकार है जो सभी को समान अधिकार देता है। साथ ही कहा कि प्रजातंत्र की शक्ति मतदान से ही प्रदान होता है। मत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:06 AM (IST)
        

छह माह से रसोईयों को नहीं मिला मानदेय

जासं, जामताड़ा : जिले के 1198 प्राथमिक व मध्य विद्यालय में प्रतिदिन मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोईयों को पिछले छह माह से मानदेय भुगतान नहीं हुआ है। ऐसे में उनके समक्ष भूखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। कार्यरत रसोईयों का कहना है कि एक तो पहले से ही मानदेय काफी कम निर्धारित है। वर्तमान महंगाई के विरुद्ध बिल्कुल नगण्य है। इसके बाद भी समय पर मानदेय भुगतान नहीं होना विभागीय उपेक्षा को दर्शाता है। कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:05 AM (IST)
        

आधार कार्ड न बनने से आक्रोश

संसू,जामताड़ा: एक ओर जहां आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। वही दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र में विगत तीन माह से आधार कार्ड नहीं बनने पर लोगों में आक्रोश देखा जा रहा है। प्रखंड क्षेत्र के हजारों लोग आज भी आधार कार्ड बनाने से वंचित है। जलधन योजना के तहत बैक में खाता खोलने, घरेलू गैस कनेक्शन के लिए,मनरेगा जाब कार्ड का आधार कार्ड के साथ जोड़ना जैसे महत्वपूर्ण कार्य आज अपने लक्ष्य से पीछे है। प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

बच्चों को पोषित करने में पिछड़ा स्वास्थ्य विभाग

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : जहां क्षेत्र के कुपोषित बच्चों को पोषण युक्त बनाने के लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, वहीं प्रचार प्रसार व विभागीय उपेक्षा के कारण शत प्रतिशत कुपोषित बच्चों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। मालूम हो कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणपुर व सदर अस्पताल जामताड़ा में कुपोषण केंद्र का संचालित कर रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

गणतंत्र दिवस आज, डीसी करेंगे ध्वजारोहण

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : जिले में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी पूरी कर ली गयी है। सोमवार को जिले का मुख्य समारोह स्थानीय गांधी मैदान में होगा। जहां उपायुक्त शशि रंजन प्रसाद सिंह प्रात: नौ बजे ध्वजारोहण करेंगे तथा परेड की सलामी लेंगे। समारोह की तैयारी को ले गांधी मैदान की साफ-सफाई से लेकर तमाम व्यवस्था पूरी कर ली गई है। इसके बाद उपायुक्त जिले के स्वतंत्रता सेनानियों व प्रतिभावान छात्रों को भी स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

सभी एटीएम खराब, ग्राहक नाराज

जामताड़ा : सुविधा भोग करने की आदत कभी-कभी खुशी की बजाय अभिशाप बन जाती है। कुछ ऐसा ही जिले एटीएम की खराबी के कारण हो रहा है। खराबी की वजह से लोग चाहकर भी शनिवार को एटीएम से राशि नहीं निकाल सके। सरस्वती पूजा व सीजानो पर्व में खराबी का असर दिखा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चल रहे एटीएम खराब होने से लोगों में खलबली मच गयी। लोगों ने जब एक के बाद दूसरे फिर तीसरे इसी तरह जब सभी एटीएम का खाक छानी तो पता चला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 07:14 PM (IST)
        

दूर हुआ शहर में विद्युतापूर्ति संकट

जामताड़ा : आए दिन कटने वाली बिजली आपूर्ति से निजात दिलाने के लिए शनिवार को सब स्टेशन में 10 एमबीए का ट्रांसफार्मर लग गया। काम चालू रहने की वजह से शहर में देर शाम तक आपूर्ति ठप रही। इसके चालू हो जाने से शहर की बिजली व्यवस्था दुरूस्त हो जाएगी। विभाग के कार्यपालक अभियंता गणेश चौधरी ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या के साथ बिजली की खपत भी बढ़ रही है। ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाना जरूरी था। 10 एमवीए का ट्रा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 06:16 PM (IST)
        

अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन का विरोध

कुंडहित : अभी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत में कदम भी नहीं रखा है और उनके आने का विरोध शुरू हो गया। उनके आने से नाराज माकपा व भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने कुंडहित प्रखंड में रैली निकालकर बारमेसिया मोड़ पर पुतला दहन किया। पार्टी कार्यकर्ता मुख्यालय स्थित पुराने बैंक मोड़ से ओबामा वापस जाओ व बंद करो भारत मे हस्तक्षेप जैसे नारे लगाते हुए बारमेसिया मोड़ पहुंचे। माकपा लोकल कमेटी के सचिव सुकुमार ब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 05:44 PM (IST)
        

आज नौ से 4 बजे तक गुल रहेगी बिजली

जासं, जामताड़ा : जामताड़ा सब स्टेशन में 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर प्रतिष्ठापन को ले शनिवार को जामताड़ा सब स्टेशन से जुड़े सभी फीडर में बिजली आपूर्ति सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक बाधित रहेगी। उक्त आशय की जानकारी विभाग के कंट्रोल रूम से प्राप्त हुई है। विभाग ने आम लोगों से निर्धारित समय से पूर्व पानी आदि का संचय कर लेने की अपील की है। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:06 AM (IST)
        

लंबित मामलों को शीघ्र करें निपटाएं

जागरण संवाददाता,जामताड़ा : महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत लंबित फंड ट्रांसफर आर्डर (एफटीओ) को तीन दिन में निष्पादित करें इसके लिए जिले से संबंधित प्रधान डाकघर बी देवघर व दुमका के डाकपाल को भी जानकारी दे दी गयी है। बीपीओ, बीडीओ व डाक निरीक्षक आपस में सामंजस स्थापित कर इसे निष्पादित करें। उक्त बातें उप विकास आयुक्त बाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कही। वे अपने कार्यालय कक्ष में शुक्रवार को... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:05 AM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश जनविरोधी

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : झारखंड विकास मोर्चा जिला इकाई ने समाहरणालय के समक्ष धरना प्रदर्शन दिया। मौके पर पार्टी जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार लाल ने कहा कि भाजपा ने अच्छे दिन का सपना दिखाकर आमजन को ठगने का काम किया है। कहा कि, अच्छे दिन आने के बजाए अच्छे दिन चले गए। केंद्र सरकार की ओर से भूमि अधिग्रहण के लिए जो अध्यादेश लाया गया है वह जन विरोधी है। सरकार ने पूंजीपतियों को खुश करने के लिए ऐसा अध्यादेश ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:04 AM (IST)
        

परिवार नियोजन योजना से लाभुकों को मोह भंग

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित परिवार नियोजन योजना कार्यक्रम के प्रति आमजनों का रूझान घटने लगा है। जबकि विभाग लाभुकों को प्रोत्साहन राशि व चिकित्सा सुविधा में लगातार बढ़ोत्तरी कर रही है। इसके बाद भी लोगों का इस योजना से मोह भंग होना एक साथ कई सवाल खड़ा कर रहा है। जिले में परिवार नियोजन की प्रगति पर एक नजर डालें तो कुछ ऐसा ही परिदृश्य देखने को मिलेगा । मालूम हो कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:04 AM (IST)
        

नेताजी के आदर्शो को करें आत्मसात

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : जिले में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती हर्षोल्लास से मनाई गई। अवसर पर लोगों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण व जागरूकता रैली निकाली। डीएन एकेडमी स्कूल में भाषण प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में टाइगोर हाउस के सौरभ पांडेय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वही रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में कक्षा चार की छात्रा खुशी तिवारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:03 AM (IST)
        

आचार संहिता उल्लंघन मामले में कोर्ट में हाजिर हुए विधायक

जामताड़ा : आचार संहिता उल्लंघन के मामले में गुरुवार को सारठ विधान सभा के विधायक रंधीर सिंह अदालत में उपस्थित हुए। 2009 में बतौर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में रणधीर सिंह ने चुनाव लड़ा था। उस चुनाव में करमाटांड थाना क्षेत्र के ताराबहाल गांव के सरकारी भवन में झंडा लगाए जाने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ने करमाटांड थाना में आचार संहिता उल्लंघन का मामला दायर किया था। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 01:07 AM (IST)
        

वाहन के धक्के से युवक की मौत

संवाद सूत्र, बिंदापाथर: मंगलवार देर रात जामताड़ा-दुमका मुख्य सड़क पर स्थित धंसनिया गाव के समीप अज्ञात वाहन के धक्के से एक युवक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। युवक की पहचान धंसनिया निवासी भीमसेन यादव (32) के रूप में की गई। घटना से आक्रोशित स्थानीय लोगों ने मुआवजा की माग को लेकर जामताड़ा- दुमका मुख्य सड़क जाम कर आवागमन ठप कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची बिंदापाथर पुलिस ने जाम समर्थकों को समझाने का प्रय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        

मारपीट करनेवालों को डेढ़ वर्ष का कारावास

संवाद सूत्र,जामताड़ा : मारपीट कर जख्मी करने के मामले में बुधवार को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनोरंजन कवि ने चार आरोपियों को डेढ़ साल की सजा और छह आरोपियों को साक्ष्य के अभाव में रिहा करने का आदेश दिया। जबकि सभी से पीड़ित को बतौर जुर्माना 50 हजार रुपये देने का निर्देश दिया है। घटना के संदर्भ में लोक अभियोजक जय किशोर साह ने बताया कि 12 अगस्त 2010 को नारायणपुर थाना क्षेत्र के केंदुआडीह गांव में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        

मांग पर जिला प्रशासन करे सकारात्मक पहल

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : जिला प्रशासन की ओर से कर्मचारियों के विरुद्ध किए जा रहे कार्रवाई एवं अपने 11 सूत्री मांग को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बुधवार को झारखंड राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के बैनर तले कर्मियों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने जिला नियोजनालय से समाहरणालय तक जुलूस निकालकर जिला प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। बाद में, समाहरणालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन सभा में तब्द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        

सीएस ने की कैदियों की स्वास्थ्य जांच

संस, जामताड़ा : मंगलवार को सिविल सर्जन डॉ. बीके साहा ने मंडल कारा का निरीक्षण कर स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं की जानकारी लिया। तत्पश्चात कैदियों का स्वास्थ्य जांच किया। मंडल कारा में दर्जनों कैदियों ने स्वास्थ्य खराब रहने की शिकायत की। कैदी के स्वास्थ्य जांच के बाद सात कैदी को सदर अस्पताल में विभिन्न जांच करने का निर्देश दिया। कैदी ने सिविल सर्जन से कहा कि विगत कई माह से मंडल कारा में चिकित्सक, सहाय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 01:15 AM (IST)
        

स्वास्थ्य केंद्र भवन में त्रुटियों को सुधारें : सीएस

संस, कुंडहित : कुंडहित प्रखंड के खजुरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का मंगलवार को सिविल सर्जन डॉ. बीके साहा ने निरीक्षण किया। निरीक्षण में सीएस ने भवन निर्माण में कई त्रुटियां पकड़ी। सीएस ने तत्काल संवेदक को जानकारी देकर त्रुटिपूर्ण कार्य ठीक करने के लिए पत्र लिखने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खजुरी बहुत जल्द ही चालू किया जाएगा। इसके लिए विभाग को पत्र भी लिखा गया है। वहीं उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 01:15 AM (IST)
        
(News from Jamtara, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें