जमशेदपुर

  • शोध अनुसंधान

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:02 AM (IST)

    दिमाग को विकसित करता है मां का दूध समय पूर्व पैदा होने वाले बच्चों के दिमागी विकास में मां का दूध सहायक होता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार जन्म के पहले महीने में स्तनपान कराने से उसके मस्तिष्क का विकास सही तरीके से होता है। विशेषज्ञों ने ऐसे शिशुओं के कुल आहार में कम से कम पचास फीसद मां के दूध को शामिल करने की सलाह दी है। यह मस्तिष्क में स्थित कोर्टेक्स के पूर्ण विकास में मददगार होता है। मस्त... और पढ़ें »

  • ओए फूड ने लांच किया आइफोन एप्लीकेशन

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:02 AM (IST)

    जमशेदपुर : ऑनलाइन फूड आर्डर प्लेटफार्म ओए फूड ने आईफोन के लिए एप्लीकेशन लांच किया है। इससे शहरवासी फूड आर्डर कर सकते हैं। कंपनी के सीईओ कृष्ण कुमार ने बताया कि ओए फूड शहर के 40 से ज्यादा रेस्टोरेंट व होटलों से संबद्ध है, लिहाजा नई सुविधा से लोग अपने घर या आफिस में इन रेस्टोरेंट-होटलों के पसंदीदा व्यंजन मंगा सकते हैं। और पढ़ें »

  • कृषि इनपुट अनुदान के भुगतान को ले प्रशिक्षण

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, घाटशिला : सुखाड़ के कारण नष्ट हुई फसल की क्षतिपूर्ति के लिए किसानों को दिए जाने वाले अनुदान को लेकर शनिवार को प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित लोहिया भवन में अंचलाधिकारी सत्यवीर रजक की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सीओ ने पंचायत प्रतिनिधि, जनसेवक, कर्मचारी व अन्य अनुदान देने संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस संबंध में अंचलाधिकारी ने बताया कि अंचल क्षेत्र के 22 हजार किसानों के ल... और पढ़ें »

  • सड़क दुर्घटना में युवक जख्मी

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जमशेदपुर : बाराद्वारी रोड में शनिवार को हुई सड़क दुर्घटना में एक युवक जख्मी हो गया। टुईलाडुंगरी निवासी राम किशन राव मोटरसाइकिल से ड्यूटी मानगो जा रहा था। इसी दौरान एक अज्ञात वाहन ने धक्का मार दिया। उसके सिर में गंभीर चोट आई है। -------------- पति ने पत्नी पर रॉड से किया हमला जमशेदपुर : सोनारी निवासी कौशल सिंह ने शनिवार को अपने पत्नी शांति सिंह पर रॉड से हमला कर दिया। इसके बाद उसे एमजीएम अस्पताल... और पढ़ें »

  • अब तिलक पुस्कालय में मनेगा इंटक का मजदूर दिवस

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मजदूर दिवस की पूर्व संध्या पर बिष्टुपुर स्थित तिलक पुस्तकालय में यूथ इंटक जिलाअध्यक्ष नितेश राज के नेतृत्व में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एक मई को मजदूर दिवस के अवसर पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रम की रूपरेखा एवं कार्यकर्ताओं को सौंपी गई जिम्मेदारियों का अवलोकन किया गया। यूथ इंटक व काग्रेस जिला कमेटी के संयुक्त तत्वाधान में मजदूर दिवस के अवसर पर इस कार्यक्... और पढ़ें »

  • दो दिवसीय मई दिवस समारोह आज से

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    घाटशिला : आइसीसी वर्कर्स यूनियन के तत्वावधान में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी दो दिवसीय मई दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी यूनियन के महासचिव ओमप्रकाश ¨सह ने दी। समारोह का आयोजन रविवार व सोमवार को बासुकी मंच, मऊभंडार में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन रविवार को प्रात: साढ़े नौ बजे रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शाम छह बजे झंडोत्तोलन व शहीद बेदी पर माल्यार्पण किया जाएग... और पढ़ें »

  • जूनियर चैंबर का फैशन मेला कल से

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : युवा व्यवसायियों-उद्यमियों की संस्था जूनियर चैंबर इंटरनेशनल बिष्टुपुर स्थित एक होटल में 2-3 मई को फैशन मेला लगा रही है, जिसमें डिजाइनर परिधानों, फैशन ज्वेलरी, कास्मेटिक, होम डेकोर, हैंडीक्राफ्ट्स, खिलौने आदि के स्टॉल लगेंगे। चैंबर के अध्यक्ष विवेक चौधरी ने शनिवार को बिष्टुपुर स्थित चैंबर भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लगातार दूसरे वर्ष आयोजित 'एथिकस-201... और पढ़ें »

  • एलटीसी, आरओ, आईबी पर घिरी टीडब्ल्यूयू

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा वर्कर्स यूनियन की कमेटी मीटिंग शनिवार को माइकल जॉन प्रेक्षागृह में सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक चली। पांच घंटे चली इस मैराथन मीटिंग में करीब 35 कमेटी मेंबरों ने यूनियन नेतृत्व के समक्ष अपनी बात रखी। कमेटी मेंबरों ने कर्मचारी हित से जुड़े मुद्दों पर यूनियन नेतृत्व को घेरा। इसमें एनएस ग्रेड का अपग्रेडेशन के अलावा कमेटी मेंबरों ने आइबी की नीति, री-ऑर्गनाइजेशन ... और पढ़ें »

  • ..काश रोज-रोज आते प्रधानमंत्री

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बिजली-पानी के लिए तरस रहे गैर कंपनी इलाकों के लोग तो अब कहने लगे हैं कि काश रोज-रोज जमशेदपुर आते प्रधानमंत्री। क्योंकि 24 अप्रैल को गैर कंपनी क्षेत्र में मात्र छह बार लोड शेडिंग हुई थी और इसके कारण कुल छह घंटे 40 मिनट बिजली गुल रही। प्रधानमंत्री के जाते ही गैर कंपनी इलाकों में तो मानो आफत आ गई। रोज जहां तहां फाल्ट हो रहे हैं और लोग बिजली के साथ ही पानी के लिए भी तरस रहे... और पढ़ें »

  • कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जमशेदपुर : मारवाड़ी युवा मंच की स्टील सिटी शाखा सुरभि द्वारा शनिवार को कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ साकची गोलचक्कर पर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया, जिसमें करीब 800 लोगों ने बैनर पर हस्ताक्षर कर इसे पूर्ण रूप से बंद करने का समर्थन किया। अभियान का शुभारंभ मानगो की विधायक प्रतिनिधि संध्या नंदी ने किया, जबकि इसे सफल बनाने में अध्यक्ष अंजू चेतानी, नमिता मित्तल, रुचि बंसल, लता खिरवाल, अनिता शाह, रीना गोयल, ब... और पढ़ें »

  • रेलवे अंडरब्रिज की अलग सड़क बनाने की मांग

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जमशेदपुर : सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने रेल मंडल प्रबंधक को पत्र लिख कर जुगसलाई पिगमेंट गेट के सामने बने अंडरब्रिज के लिए अलग सड़क बनाने की मांग की है। उपाध्यक्ष विजय आनंद मूनका द्वारा लिखे पत्र में कहा गया है कि बहुप्रतीक्षित अंडरब्रिज बनकर चालू तो हो गया, लेकिन अलग लेन नहीं होने से लोगों को इसका आंशिक लाभ ही मिल रहा है। करीब 12 वर्ष पूर्व अंडरब्रिज से टाटानगर स्टेशन तक अलग सड़क का नि... और पढ़ें »

  • एसडीएसएम के स्थापना दिवस शिक्षकों का हुआ सम्मान

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : एसडीएसएम विद्यालय प्रागंण में 20वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक स्वर्गीय सुखदेव सिंह तथा सचिव डॉ. एनके सिंह को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए गए तथा उनके सपने, लक्ष्य व सोच को सकारात्मक रूप देते हुए ''एक्सीलेंस'' की ओर अग्रसर रहने का प्रण लिया गया। इस अवसर पर विद्यालय अध्यक्ष दिवाकर सिंह ने विद्यालय की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए सभी शिक्षक एवं ... और पढ़ें »

  • दुलाल पर लगाया पिस्तौल चमकाने का आरोप

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शनिवार की दोपहर झामुमो के नगर संयोजक आशीष नामता की एक कांग्रेसी नेता ने पिटाई कर दी। आशीष ने कांग्रेस नेता दुलाल भुइयां पर मारपीट का आरोप लगाते हुए सीतारामडेरा थाना में शिकायत की है। आशीष ने आरोप लगाया है कि दुलाल भुइयां ने उसे पिस्तौल का भय दिखाकर जान से मारने की धमकी दी है। यह है मामला : आशीष नामता ने बताया कि प्रखंड स्तर पर चल रहे कार्यक्रम से लौटने के बाद वह भुइया... और पढ़ें »

  • छह घरों में लगी आग, लाखों की क्षति

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बागबेड़ा थाना अंतर्गत कीताडीह ग्वाला पट्टी में शनिवार की संध्या साढ़े चार बजे शॉट सर्किट से लगी आग से छह घर जल गए। इससे लाखों का नुकसान हुआ। जानकारी पर पहुंचे पार्षद किशोर यादव ने पुलिस तथा फायर ब्रिगेड को सूचना दी। बागबेड़ा पुलिस ने मौके पर पहुंच आसपास के घरों से लोगों को बाहर निकाला। इसके बाद मौके पर दो फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने लगभग डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर... और पढ़ें »

  • भोमा पांच वर्ष के लिए निष्कासित

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर: टुइलाडुंगरी प्रधान जसवीर सिंह के साथ मारपीट के मामले में कार्यकारिणी समिति की बैठक जसवीर सिंह के नेतृत्व में बुलाई गयी, जिसमें जसवंत सिंह भोमा को की पांच वर्ष के लिए निष्कासित कर दिया गया। टुइलाडुंगरी के प्रधान सरदार जसवीर सिंह ने कहा कि कलगीधर मिडिल स्कूल व स्पार्कलिंग जेम्स इंग्लिश स्कूल को टुइलाडुंगरी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी मिलकर चलायेगी। बदले में गुरुद्वारा प्रबंधक... और पढ़ें »

  • प्रोन्नति को ले 11 को धरना

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जमशेदपुर : शिक्षकों की प्रोन्नति को ले झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने अब आंदोलन करने का ऐलान कर दिया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव आशीष कुमार मिश्र ने बताया कि शिक्षा सचिव के लगातार आदेश के बावजूद पूर्वी सिंहभूम में प्रोन्नति का कार्य नहीं हो पा रहा है। इस कारण हम आंदोलन के प्रथम चरण में 11 मई को उपायुक्त कार्यालय के समीप धरना देंगे। और पढ़ें »

  • कीताडीह में सरकारी जमीन हड़पने की शिकायत

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जमशेदपुर : मुखी समाज संस्था के उपाध्यक्ष बैजू मुखी ने पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त से कीताडीह में सरकारी जमीन हड़पने की शिकायत की है। डीसी को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि परसुडीह स्थित कीताडीह में मनसा मंदिर के पास रामाधार शर्मा का मकान है। इस मकान के सामने झारखंड सरकार की खाली जमीन है, जिसमें पुराना सरकारी सुलभ शौचालय है। इसी जमीन से सटे कृष्णा गोस्वामी के आवास की चारदीवारी है। वर्ष 2003 में कृष्ण... और पढ़ें »

  • लावा ने भालूबासा में खोला सर्विस सेंटर

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जमशेदपुर : लावा मोबाइल कंपनी ने भालूबासा मेन रोड के पास सर्विस सेंटर खोला है, जिसका उद्घाटन शनिवार को कंपनी के क्षेत्रीय विक्रय प्रबंधक एनएस स्वामीनाथन ने किया। इस मौके पर सर्विस हेड प्रतीक सहाय, सेंटर के मालिक अमित सिंह व प्रबंधक लीजा उपस्थित थीं। इस मोके पर स्वामीनाथन ने बताया कि उनके यहां बड़ी खराबी भी सात दिन के अंदर दुरुस्त कर दी जाएगी, जबकि सॉफ्टवेयर से संबंधित समस्या को एक घंटे में ठीक कर दि... और पढ़ें »

  • आदिवासियों के कारण ही हमारा अस्तित्व : रणेन्द्र

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : को-ऑपरेटिव कॉलेज में ¨हदी साहित्य में आदिवासी विमर्श विषय पर संगोष्ठी का आयोजन शनिवार को ¨हदी विभाग की ओर से किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित प्रख्यात कथाकार रणेन्द्र कुमार ने कहा कि सभी लोगों को देश में फैले आदिवासियों की संस्कृति को जानना चाहिए। वैश्वीकरण के इस दौर में अगर हम जिंदा है तो आदिवासियों के कारण ही है। आदिवासी प्रकृति प्रेमी होते हैं। इस कारण पहाड़ व... और पढ़ें »

  • आजाद ब्वायज ने स्टार इलेवन को हराया

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : खेल व सामाजिक संस्था स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी, मानगो के तत्वावधान प्लास्टिक बाल क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार को की गई। पहले राउंड के मैच में आजाद ब्वायज ने स्टार इलेवन को तीन रन से हराकर दूसरे राउंड में प्रवेश किया। इसमें 32 टीमें इस दो दिवसीय फ्लड लाइट प्रतियोगिता में भाग ले रही है। प्रतियोगिता में प्रथम आने वाली टीम को दस हजार रुपये के साथ व कप, द्वितीय स्थान प... और पढ़ें »

(News from Jamshedpur, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें