Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

मंगल की हत्या से पुलिस का बढ़ा सर दर्द

गुमला : जनहित क्रांति पार्टी के सुप्रीमो व पूर्व माओवादी मंगल नगेसिया की हत्या के बाद पुलिस को सर दर्द बढ़ गया है। एक दशक पूर्व माओवादियों का गढ़ रहा पालकोट व रायडीह क्षेत्र में मंगल नगेसिया के विरोध कड़ी टक्कर देने के कारण माओवादियों को अपने पांव पीछे करना पड़ा था। क्षेत्र में अपनी पुरानी वर्चस्व स्थापित करने के लिए माओवादी हर समय प्रयास में रहते थे एवं इस दौरान जनहित क्रांति पार्टी के कई समर्थकों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:01 PM (IST)
        

एजेंडा पर होगा जोरों से काम : सूरज

घाघरा : आदिवासी छात्र संघ के द्वारा आदिवासी बचाओ रैली का आयोजन घाघरा के हाई स्कूल मैदान में किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से उपस्थित संघ के सूरज कुमार खलखो ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासियों के अधिकार के लिए बारह सूत्री मांगों को लेकर छात्र संघ का गठन हुआ था। लेकिन 2009 से हमारा संघ व एजेंडा दोनों ही कमजोर होते जा रहे हैं। हमें एजेंडा पर पुन: जोर शोर से काम करना होगा। उन्होंने बगैर ना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

महंगाई पर आस्था भारी, जमकर हुई खरीदारी

गुमला : धनतेरस पर सदियों से चली आ रही नए सामानों की खरीदारी की परंपरा व आस्था इस बार भी महंगाई पर भारी पड़ी। गुमला व आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को धनतेरस पर लोगों ने अपने साम‌र्थ्य के अनुसार जमकर खरीदारी की। धनतेरस पर वाहन, बर्तन, एलसीडी, लैपटाप, आभूषण, चांदी के सिक्के, बर्तन एवं लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की खरीद की गई। बाजार में ग्राहकों की गहमागहमी देखी गई। ग्राहकों की भीड़ के कारण बार-बार मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:45 PM (IST)
        

अज्ञात व्यक्ति ने महिला पर किया हमला

कुडू (लोहरदगा) : कुडू थाना क्षेत्र के राजरोम बरवाटोली जंगल में मंगलवार को अज्ञात व्यक्ति ने महिला पर जानलेवा हमला कर दिया। जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। उसे कुडू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के उपरांत रिम्स रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि हुरहद निवासी बुधवा उरांव की पत्‍‌नी शनिचारो उरांव (50) अपनी बहू के साथ जंगल में गई हुई थी। जहां अचानक से एक व्यक्ति निकलकर आया, जिसने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:32 PM (IST)
        

चुनाव में भाग लेने का निर्णय

गुमला : सलमानी पंचायत की बैठक सोमवार को पंचायत के सदस्य नुरुल होदा के आवास पर हुई। बैठक में पंचायत को मजबूत व सशक्त बनाने के साथ अंजुमन इस्लामियां ट्रस्ट के चुनाव में भाग लेने का निर्णय लिया गया। वहीं पंचायत की ओर से भी सदर पद के लिए प्रत्याशी खड़ा करने का निर्णय लिया गया। बैठक में 18 वर्ष की उम्र पूरा हो चुके पंचायत के लोगों से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का अनुरोध किया गया। सूची में नाम दर्ज ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

समन्वय बनाकर काम करने की नसीहत

रायडीह : प्रखंड कार्यालय परिसर में सोमवार एकजुट पैक्स परियोजना के तहत स्वास्थ्य व पोषण विषय पर एक दिवसीय जन संवाद का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बीडीओ डॉ. शिशिर कुमार सिंह ने कहा कि समन्वय बनाकर कार्य करने से कोई भी कार्य सफल होता है एवं उद्देश्यों की पूर्ति होती है। उन्होंने सरकारी सेवकों से नौकरी नहीं बल्कि सेवा के रूप में काम करने की बात कही ताकि इसका लाभ ग्रामीणों को मिले। उन्होंने कहा कि जन चे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:36 PM (IST)
        

अलग-अलग सड़क दुर्घटना में दो घायल

रायडीह : थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों में सोमवार की दोपहर हुए सड़क दुर्घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में जारी प्रखंड के अमगांव निवासी अतीत टोप्पो व रायडीह के कोण्ड्रा बाघबोठा निवासी मंगल सिंह के नाम शामिल हैं। जानकारी के अनुसार पहली घटना दोपहर एक बजे मांझाटोली बस पड़ाव के समीप हुई। घायल अतीत टोप्पो हेड फोन में गाना सुनते हुए सड़क पार कर रहा था इसी दौरान मालवाहक ट्रक से धक्का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:34 PM (IST)
        

बढ़ते अपराध को लेकर भाकपा का एकदिवसीय धरना

घाघरा : घाघरा प्रखंड के हाई स्कूल मैदान के समीप घाघरा के जर्जर सड़क व बढ़ते अपराध को लेकर भाकपा माले के द्वारा एक दिवसीय धरना सह विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर पार्टी के सचिव विजय सिंह ने कहा कि आज घाघरा में अपराध चरम पर है। लेकिन यहां के स्थानीय पुलिस हाथ में हाथ धर केवल लाश उठाने का काम कर रही है। विजय सिंह ने देवाकी से दंपति का अपहरण की घटना के बारे कहा कि अपहरण से लेकर लहुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:55 PM (IST)
        

महिलाओं के साथ प्रशासन ने किया छलावा

सिसई : रांची के होटवार में सोमवार को आयोजित महिला अधिकार उत्सव में भाग लेने के लिए प्रशासनिक बुलावे पर सिसई पहुंची काफी संख्या में महिलाओं को वाहन के अभाव में सिसई में ही रोक दिया गया। इससे आक्रोशित महिलाओं ने सुबह दस बजे से साढ़े दस बजे तक प्रखंड कार्यालय के समीप एनएच-23 पर विरोध स्वरूप धरना दिया। महिलाओं को आरोप था कि प्रखंड प्रशासन द्वारा सेविका, सहायिका व महिला मंडलों को मुख्यमंत्री का आमंत्रण... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:39 PM (IST)
        

बिसरा मामले में एसपी ने सीएस से मांगी रिपोर्ट

गुमला : महिला की मौत के कारणों की पड़ताल के लिए महिला की जगह पुरुष को बिसरा जांच के लिए एफएसएल भेजे जाने का मामला पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के लिए गले की हड्डी साबित होता दिख रहा है। जागरण में सोमवार के अंक में खबर प्रकाशित होने के बाद एसपी भिमसेन टूटी ने पुलिस अधिकारियों साथ बैठक की एवं बिसरा बदली होने के बाबत कई बिंदुओं पर गहनता से विचार-विमर्श किया। सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम से लेकर रांची के एफ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:09 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रम 24 को

कामडारा : आगामी 24 अक्टूबर को दीपावली के मौके पर हाफु में नागपुरी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन रात्रि आठ से बजे की जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य समन्वय समिति अशोक भगत होंगे। जानकारी आदर्श युवा समिति के सुरेश ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:03 PM (IST)
        

आजसू कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

गुमला : आजसू केंद्रीय कमेटी के निर्देशानुसार सोमवार को आजसू कार्यकर्ताओं ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल दस आजसू कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। मौके पर जिलाध्यक्ष दिलीपनाथ साहु ने कहा कि आजसू द्वारा राज्य के सभी जिलों में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें अधिक से अधिक लोगों से रक्तदान करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर को गुमला जिला में पौधरोपण कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:51 PM (IST)
        

सजा बाजार, धनतेरस आज

गुमला : धनवन्तरी जयंती को लेकर गुमला में धनतेरस का बाजार सज चुका है। मंगलवार को धनतेरस को लेकर लोग खरीदारी करने को आतुर हैं। जिले में करीब एक करोड़ से ज्यादा के कारोबार होने का अनुमान है। आभूषण, इलेक्ट्रानिक, बर्तन, कम्प्यूटर, लैपटॉप एवं दो पहिया वाहनों की अच्छी मात्रा में खरीद होने की संभावना जतायी जा रही है। हालांकि इसी माह में दुर्गापूजा का त्योहार बीतने के कारण लोग अपने जेब के वजन पर भी खास ध्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:43 PM (IST)
        

विकास में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण: बेंजामिन

बसिया : कैथोलिक युवा संघ नवाटोली के तत्वाधान में रविवार को नवाटोली चर्च परिसर में युवा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पूर्व महालेखाकार बेंजामिन लकड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि देश के विकास में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। हमारे देश की जनसंख्या में सबसे अधिक युवा है। युवा देश के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। आज के युवा गलत रास्ते में भटक गए हैं। वे अपना भविष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 06:41 PM (IST)
        

जगन्नाथ बने अध्यक्ष, मोहन सचिव

गुमला : अखिल भारतीय रौतिया समाज विकास परिषद की बैठक रविवार को रामशंकर सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में केंद्रीय समिति के कार्यालय के सुदृढ़ीकरण पर विचार विमर्श किया गया। इसके अलावा समिति की बैठक वर्ष में चार बार आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला समिति का गठन भी किया गया। जिसमें जगन्नाथ सिंह को अध्यक्ष, अनिरूद्ध सिंह को उपाध्यक्ष, मोहन सिंह को सचिव, फुदेनाथ सिंह को उपसचिव, लक्ष्मण सि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 06:33 PM (IST)
        

बाजार व मेला में शराब बिक्री पर रोक

बसिया : प्रख्ाड के मोरेंग पंचायत अंतर्गत मोरेंग, पौतुरा, किंदिरकेला आदि गांवों के दर्जनों महिला मंडल के सदस्यों ने रविवार को मोरेंग मेला व लोंगा बाजार में बिक रहे शराब व हड़िया फेंक दिया तथा शराब बेचने वालों को चेतावनी दिया कि बाजार व मेलों में शराब न बेचे। महिला मंडल के सदस्यों ने स्वरोजगार के लिए महिला मंडल से जुड़कर कार्य करने की बात कही। मौके पर मुख्य रूप से सुनिता कच्छप, ललिता केरकेट्टा, प्रमिल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 06:26 PM (IST)
        

खुले में शौच से बीमारी का फैलाव

गुमला : नेहरू युवा केंद्र द्वारा रविवार को बाजार समिति परिसर में विश्व शौचालय दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सेवानिवृत शिक्षक डोमन राम ने कहा कि खुले में शौच से बीमारी का फैलाव होता है। इस कारण लोगों को शौचालय का उपयोग करना चाहिए। विश्व शौचालय दिवस की उपयोगिता बताते हुए कहा कि आज सरकार द्वारा घर-घर में शौचालय बनवाने के लिए योजना चलाई जा रही है। निर्माण की लाग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 05:44 PM (IST)
        

बूथ स्तरीय आजसू कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

गुमला : आजसू की जिला कमेटी की बैठक शनिवार को ज्योति संघ परिसर में हुई। मौके पर पार्टी के संगठन विस्तार व विधान सभा चुनाव की तैयारी के लिए प्रखंड स्तर पर कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया गया। अध्यक्ष दिलीप नाथ साहू ने पार्टी कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव की तैयारी करने और तीनों विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने के प्रयास में जुट जाने की बात कही। उन्होंने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

विश्व आयोडिन दिवस पर होगा प्रतियोगिता का आयोजन

गुमला : जिले के सभी कोटी के उच्च विद्यालयों में 21 अक्टूबर को विश्व आयोडिन दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं को आयोडिन की विशेषता के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर विद्यालयों में चित्रांकन, निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा। यह जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरु पुष्पा टोप्पो ने दी। उन्होंने सभी प्रधानाध्यापकों को आयोडिन दिवस पर कार्यक्रम के सफल आयोजन का निर्देश दिया है। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

नाबालिग के अपहरण की प्राथमिकी

संवाद सूत्र,घाघरा : लोहरदगा जिला के सेन्हा निवासी प्रसाद भगत ने घाघरा थाना में अपनी नाबालिग पुत्री का अपहरण करने का आरोप लगाते हुए गांव के ही अजित उरांव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में कहा है कि उसकी पुत्री घाघरा में अपने मामा लालू उरांव के घर रहकर पढ़ाई करती थी। बीते दस अक्टूबर को घर से स्कूल जाने के क्रम में रास्ते में अजित उरांव द्वारा उसका अपहरण कर लिया गया। वहीं पुलिस ने इस माम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें