Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

लंबे अंतराल बाद मिली पेंशन राशि

पालकोट : प्रखंड के बंगरु पंचायत के 37 वृद्धा पेंशन लाभुकों को एक वर्ष के इंतजार के बाद शुक्रवार को पेंशन राशि का भुगतान किया गया। जबकि पेंशन की आस में बंगरु गांव के ओठो उरांव व रेंगोला गांव की देवमुनी देवी की मौत हो चुकी है। पंचायत की वृद्धा पेंशन लाभुकों की स्थिति से संबंधित खबर दैनिक जागरण ने 29 सितंबर को प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर के छपने के बाद प्रशासन हरकत में आया था एवं सभी 37 वृद्धा पे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:20 PM (IST)
        

ठंड लगने से दो की मौत

गुमला : गुमला सदर अस्पताल में ठंड लगने के कारण इलाजरत सिलम कोठाटोली निवासी रिक्शा चालक नारायण बड़ाईक व करमटोली निवासी बलदेव कोरवा की गुरुवार की रात मौत हो गई। डॉ.केके मिश्रा ने दोनों की मौत ठंड लगने के कारण होने की बात कही है। जानकारी के अनुसार नारायण बड़ाईक दो दिन पूर्व गुमला से रिक्शा चलाकर अपने गांव जा रहा था। इसी दौरान ठंड लगने से उसकी तबीयत खराब हो गई थी एवं उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:50 PM (IST)
        

छात्र-छात्राओं ने निकाला कैंडल मार्च

गुमला : पेशावर में स्कूली बच्चों की जघन्य हत्या के विरोध में चेंबर आफ कामर्स के बैनर तले शुक्रवार की शाम स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा कैंडल मार्च निकाला गया। कैंडल मार्च पटेल चौक से प्रारंभ हुआ जो शहर के मुख्य मार्ग होते हुए शहीद चौक पहुंचा। जहां चेंबर सदस्यों व छात्र-छात्राओं ने मृत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। कैंडल मार्च में मुख्य रूप से चेंबर अध्यक्ष मो. शब्बू, हिमांशु केसरी, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:25 PM (IST)
        

यात्री बस का कम हुआ किराया

गुमला : विकास भवन के सभागार में शुक्रवार को बस भाड़ा में कमी को लेकर उपायुक्त गौरीशंकर ¨मज ने व्यापारियों व वाहन मालिकों के साथ बैठक की। जिसमें सर्वसम्मति से बस भाड़ा में कमी करते हुए नया भाड़ा निर्धारित किया गया। बस मालिकों ने अपनी बात रखते हुए कहा कि डीजल के दाम में कमी जरूर आई है लेकिन इंश्योरेंस व परमिट में काफी खर्च आता है, इसलिए किराया यथावत रहने दिया जाए। व्यवसायियों ने कहा कि डीजल के मूल्य बढ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:10 PM (IST)
        

सांता क्लाज बनकर दिया भाईचारे का संदेश

भरनो : प्रखंड मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में शुक्रवार को क्रिसमस गैद¨रग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने सांता क्लाज बनकर भाईचारगी व शांति का संदेश देने का काम किया। इस दौरान कार्यक्रम की प्रस्तुति भी की गई। इस अवसर पर अनिता कुमारी, सुमन कुमारी, पौलिना किस्फोट्टा, सुरेश राय, सपना ¨मज, अशोक साहु, मनोज गुप्ता, कृष्णा कुमारी, रीना केसरी, रीता कुमारी समेत विद्यालय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:56 PM (IST)
        

मानव रूप में यीशु का जन्म एक चमत्कार

रायडीह : प्रखंड के जय किसान प्लस टू विद्यालय में शुक्रवार को क्रिसमस गैद¨रग का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्राचार्य फादर सिरिल कुल्लू ने मिस्सा बलिदान अर्पित किया एवं निर्मित चरनी पर पवित्र जल का छिड़काव कर आशीष दिया। इसके बाद केक काटकर गैद¨रग की शुरूआत की। उन्होंने छात्र-छात्राओं को क्रिसमस का संदेश देते हुए कहा कि प्रभु यीशु का धरती पर मानव रूप में जन्म लेना एक चमत्कार था। उन्होंने मानव को प्रेम,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:50 PM (IST)
        

यीशु ने दिया था प्रेम का संदेश

विशुनपुर : प्रखंड मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में क्रिसमस गैद¨रग का आयोजन शुक्रवार को किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बीडीओ रवीन्द्र गुप्ता ने केक काटकर कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि प्रभु यीशु का जन्म पृथ्वी पर बुराईयों का नाश कर प्रेम व भाईचारे का संदेश देने के लिए हुए था। प्रभु यीशु ने पृथ्वी पर अ¨हसा व प्रेम का संदेश देकर लोगों को एक जुट करने का काम किया था। उन्हों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:44 PM (IST)
        

ट्रक की चपेट में आकर पूर्व सैनिक की मौत

बसिया : बसिया स्थित रांची सिमडेगा पथ पर शुक्रवार की शाम ट्रक की चपेट में आने से घोनसेरा कोरकोटोली निवासी पूर्व सैनिक बोनीफस ¨मज (50) की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मृतक मोटरसाइकिल से कोनवीर से अपने घर जा रहे थे। इसी दौरान पीछे से आ रहे ट्रक की चपेट में आ गए। घटना स्थल पर उसकी मौत हो गई। घटना के बाद चालक ट्रक लेकर भागने में सफल रहा। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:35 PM (IST)
        

व्यापारियों को मिलेगा सहयोग : जैन भूषण

गुमला : बैंक ऑफ इंडिया गुमला शाखा के तत्वाधान में शुक्रवार को दुंदुरिया स्थित सुहागी कंप्मलेक्स में उद्यमी कार्यशाला का आयोजन किया गया। मौके पर बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक जैन भूषण ने कहा कि व्यापारियों व उद्यमियों को हरसंभव सहयोग किया जाएगा। उद्यमी आगे आएं बैंक सहयोग करने को तैयार है। झारखंड के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। इस दौरान प्रधानमंत्री जनधन योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:32 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में एक की मौत, दूसरा घायल

भरनो : प्रखंड के बोड़ो मोड़ एनएच-23 पर शुक्रवार की सुबह सड़क दुर्घटना में गुमला के उस्ताद मुहल्ला निवासी अकील अहमद (30) की मौत हो गई। जबकि शकील अहमद गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल शकील को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथिमक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया। जानकारी के अनुसार अकील अहमद व शकील अहमद एक ही मोटरसाइकिल से गुमला से रांची की ओर जा रहे थे। इसी दौरान रांची की ओर से आ रही एक पिकअप वाहन स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:23 PM (IST)
        

धारदार हथियार से युवक की हत्या

घाघरा : घाघरा थाना क्षेत्र के खंभिया अंबाटोली गांव निवासी बदरू महली (35) की धारदार हथियार से गुरुवार की रात अज्ञात अपराधियों ने हत्या कर दी। शुक्रवार की सुबह गांव से कुछ दूरी पर एक कलभर्ट के समीप से पुलिस ने शव बरामद किया। मृतक की पत्नी गुंजाइन देवी ने कहा कि उसका पति मजदूरों को ईट भट्ठा ले जाने का काम करता था। कुछ ही दिन पूर्व ही वह गांव आया था। घटना के बाद पुलिस गांव पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:18 PM (IST)
        

अनुशासन को अपनाएं

घाघरा : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय घाघरा में शुक्रवार को वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। छात्राओं को संबोधित करते हुए बीडीओ अरूण कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने जीवन में अनुशासन को अपनाना चाहिए। अनुशासन से ही लोग महान बनते हैं। विद्यालय की छात्राएं शिक्षा के अलावा अन्य गतिविधियों में रूचि लेकर आगे बढ़े। शिक्षा से बड़ा कोई धन नही है। मौके पर प्रमुख प्रेमी देवी, जिला परिषद सदस्य बाबी भगत,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:57 PM (IST)
        

प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण

गुमला : जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरू पुष्पा ने जिला के सभी राजकीयकृत, प्रोजेक्ट एवं उत्क्रमित उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी कर राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का अंकेक्षण नहीं कराने के संबंध में दो दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने की बात कही है। कहा है कि तीन व चार दिसंबर को ऑडिटर से अंकेक्षण कराया जाना था। बावजूद प्रधानाध्यापकों ने इसमें रूचि नहीं ली। कहा कि अंकेक्षण नहीं कराया जाना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:21 PM (IST)
        

जल्द उपलब्ध कराएं प्रतिवेदन : डीईओ

गुमला : एसएस उच्च विद्यालय के सभागार में शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी नीरू पुष्पा टोप्पो ने प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर बालिका प्रोत्साहन योजना से संबंधित प्रतिवेदन जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का ऑडिट रिपोर्ट 31 दिसंबर तक जमा करने का निर्देश दिया। बैठक में इंस्पायर अवार्ड योजना की समीक्षा की गई। इसका प्रतिवेदन भी यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का निर्दे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:17 PM (IST)
        

रामानुजम जयंती पर गणित प्रतियोगिता का आयोजन

गुमला : सुप्रसिद्ध गणितज्ञ एस रामानुजम की जयंती के अवसर पर गुरुवार को आयोजित गणित सप्ताह के दूसरे दिन डीएवी पब्लिक स्कूल गुमला में गणित रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा छह के बालिका वर्ग में शाश्वती पटनायक प्रथम, सृष्टि राज द्वितीय, अंकिताराज तृतीय स्थान पर रहे। जबकि बालक वर्ग में अमृत कुमार, अंकित कुमार व विवेक कुमार क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा सातवीं के बालिक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:09 PM (IST)
        

नामांकन 31 तक

गुमला : इग्नू स्टडी सेंटर गुमला में बी.ए, बी.कॉम, एम.ए, एम.कॉम पाठ्यक्रम में विलंब शुल्क के साथ नामांकन की तिथि में बढ़ोत्तरी की गई है। सेंटर के समन्वयक प्रो. नंदकुमार केसरी ने बताया नामांकन के इच्छुक छात्र तीन सौ रूपये विलंब शुल्क के साथ 31 दिसबंर तक अपना नामांकन करा सकते हैं। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:36 PM (IST)
        

कैंडल मार्च आज

गुमला : पेशावर में हुए हमले के विरोध में शहर के स्टार डीपीएस पब्लिक स्कूल गुमला के छात्र-छात्राएं शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे कैंडल मार्च निकालेंगे। इस दौरान छात्र शहर के विभिन्न मार्गो का भ्रमण करते हुए अपने स्कूल पहुंचेंगे। यह जानकारी स्कूल के निदेशक संदीप कुमार ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:32 PM (IST)
        

चारदिवारी निर्माण का अनुरोध

गुमला : राजकीय कृत उच्च विद्यालय सुरसांग की प्रभारी प्रधानाध्यापिका सुचिता लकड़ा ने उपायुक्त को आवेदन देकर विद्यालय परिसर में नव निर्मित छात्रावास की चारदीवारी का निर्माण व पेयजल के लिए बो¨रग कराये जाने अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा 49लाख की लागत से छात्रावास का निर्माण कराया गया है लेकिन चारदीवारी का निर्माण व पेयजल के लिए बो¨रग नहीं होने से काफी परेशानी हो रही है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:28 PM (IST)
        

संस्कृति की समाज की पहचान

रायडीह : संत अन्ना बालिका मध्य विद्यालय मांझाटोली में गुरुवार को नवाचारी गतिविधि के तहत अनुसूचित जाति-जनजाति सभ्यता संस्कृति पर आधारित खेलकूद सह सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी दिलदार ¨सह ने कहा कि अपनी सभ्यता व संस्कृति को बचाए रखने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि संस्कृति की समाज की पहचान होती है। उन्होंने कहा कि खेल को खेल भावना से खेलकर छात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:20 PM (IST)
        

छात्रा को टांगी से मारकर किया घायल

रायडीह : प्रखंड के मरदा गांव में गुरुवार की शाम स्कूली छात्रा मनीषा ¨कडो को गांव के ही शिशिर समीर ¨मज ने टांगी से वार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। आरोपी घायल मनीषा का रिश्तेदार बताया गया है। घायल मनीषा ने बताया कि वह विरकेरा प्रचार टोली की रहनेवाली है। मरदा गांव में अपने जीजा के घर रहकर पढ़ाई करती है। गुरुवार को विद्यालय से पढ़कर लौटने के दौरान गांव के समीप आरोपी ने उसे रोका एवं उसके साथ शादी कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:03 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें