Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

रायडीह : राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव ने बुधवार को रायडीह व चैनपुर प्रखंड के कई गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से मुलाकात की। इस दौरान डॉ. उरांव रायडीह प्रखंड के खीराखांड़ गांव में ग्रामीणों से मिले एवं अनुसूचित जनजाति के लिए केंद्र सरकार के द्वारा चलाए गए जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गांव में विद्युतीकरण के लिए उन्होंने अपने स्तर से प्रयास किया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

टाना भगत की स्मृति में साइकिल रेस का आयोजन

बिशुनपुर : विकास भारती बिशुनपुर द्वारा आयोजित युवा विकास महोत्सव के तहत बुधवार को लोहरदगा से चिंगरी तक कार्तिक उरांव साइकिल रेस का आयोजन किया गया। जहां चिंगरी पहुंचे विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते हुए विकास भारती सचिव अशोक भगत ने कहा कि यह कार्यक्रम ग्रामीण युवाओं के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए आयोजित की जाती है। ताकि इनका समुचित विकास हो सके। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमलोगों को साल में एक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:49 PM (IST)
        

रावण दहन शनिवार को

गुमला : विजय मेला आयोजन समिति गुमला द्वारा शनिवार की संध्या साढ़े छह बजे परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम गुमला में रावण दहन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए विजय मेला आयोजन समिति के सचिव अनिल कुमार ने बताया कि कुशल कारीगरों द्वारा 50 फीट उंचा रावण का पुतला बनाया जाएगा। आतिशबाजी के साथ रावण का दहन होगा। श्री कुमार ने अधिक से अधिक लोगों से रावण दहन कार्यक्रम में शिरकत करने की अपील की है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

कामडारा में उग्रवादी गिरफ्तार

कामडरा : कामडारा पुलिस ने मंगलवार की सुबह थाना क्षेत्र के लतरा गोंझुटोली गांव से पीएलएफआई उग्रवादी सूरज सिंह को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से एक देसी कट्टा व दो कारतूस बरामद किया है। थाना प्रभारी चक्रवर्ती राम ने बताया कि गिरफ्तार सूरज संगठन के जोनल कमांडर मेचो को पुलिस गतिविधि की जानकारी व क्षेत्र के लोगों से लेवी वसूल कर पहुंचाता था। पिछले तीन-चार महीने से संगठन में सक्रिय सदस्य के रूप ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:50 PM (IST)
        

पीएलएफआई उग्रवादी गिरफ्तार

गुमला : कामडारा पुलिस ने थाना क्षेत्र से सूरज सिंह नामक पीएलएफआई उग्रवादी को सोमवार की रात गिरफ्तार किया है। उसकी निशानदेही पर उसके घर से पिस्तौल बरामद किया है। हालांकि उग्रवादी की गिरफ्तारी की पुष्टि पुलिस अधिकारियों द्वारा नहीं की गई है। ग्रामीण सूत्रों ने पुलिस द्वारा उग्रवादी सूरज को गिरफ्तार किए जाने की बात को सही बताया है।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:45 PM (IST)
        

मां के अराधना में जुटे भक्त

डुमरी : प्रखंड के पंडालों के कपाट खुलते ही मां की पूजा व अराधना के लिए भक्त पहुंचने लगे। प्रखंड के डुमरी, नटावल, जैरागी, मझगांव एवं बिरमी गांव में बुधवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आचार्यो द्वारा मां दुर्गा की पूजा कराई गई। वहीं बीते मंगलवार की शाम में बेलवरण पूजा की गई। दुर्गा पूजा से प्रखंड का माहौल भक्ति व आस्था में तब्दील हो गई।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:30 PM (IST)
        

उरांव छात्रावास दुंदुरिया की टीम बनी विजेता

संवाद सूत्र, घाघरा : ब्लू स्काई क्लब टोटांबी द्वारा आयोजित पांच दिवसीय खस्सी फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल मैच मंगलवार को टोटांबी स्कूल मैदान में खेला गया। मैच में उरांव छात्रावास दुंदुरिया की टीम ने बेहतर खेल का प्रदर्शन करते हुए चइली टोली विशुनपुर की टीम को शून्य के मुकाबले दो गोल से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमाया। विजेता टीम को खस्सी, नकद दस हजार व जर्सी पुरस्कार किया गया। वहीं उप विजेता को खस्सी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 10:06 PM (IST)
        

चाक चौबंद होगी सुरक्षा व्यवस्था

गुमला : दशहरा पर्व के दौरान सुरक्षा चाक-चौबंद होगी। जिला प्रशासन द्वारा पर्व के दौरान शांति व्यवस्था की बहाली एवं निगरानी के लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष चौकसी व निगरानी रखने के साथ सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं। दो अक्टूबर को सभी शराब के दुकान बंद रहेंगे एवं खुला पाए जाने पर संबंधि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:38 PM (IST)
        

14 नवंबर तक चलाए स्वच्छता अभियान

डुमरी : प्रखंड संसाधन केंद्र में मंगलवार को गुरु गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में बीइइओ अवधेश शर्मा ने संपूर्ण भारत में चल रहे स्वच्छता भारत अभियान को 26 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलाने का निर्देश विद्यालय के सचिव को दिया। सातवीं कक्षा की पुस्तक उपलब्ध है। उठाव प्रारंभ करें। बैठक में दूसरे चरण में नामांकित सभी विद्यालय के शत प्रतिशत ठहराव की जानकारी दी। बैठक में बीपीओ अंजलिना मिंज, बीपीओ सूरज लकड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:42 PM (IST)
        

स्वच्छ समाज बनाना सभी का दायित्व : डीडीसी

गुमला : स्वच्छ भारत अभियान को लेकर मंगलवार को विकास भवन के सभागार में स्वच्छता जागरूकता अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में अधिकारियों को जानकारी देते हुए उपविकास आयुक्त अंजनी कुमार ने कहा कि समाज को स्वच्छ बनाना सभी का दायित्व है। गुमला के सभी प्रखंडों में सात अक्टूबर से दस अक्टूबर तक प्रखंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत स्कूल स्तर एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में दो अक्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:38 PM (IST)
        

बच्चों व ग्रामीणों ने चलाया सफाई अभियान

कुडू (लोहरदगा) : प्रखंड के कोलसिमरी मध्य विद्यालय के बच्चों ने कोलसिमरी गांव व विद्यालय में मंगलवार को सफाई अभियान चलाया। इस दौरान कोलसिमरी पंचायत की मुखिया मुन्नी भगत के नेतृत्व में ग्रामीण विद्यालय प्रबंधन समिति के पदाधिकारी व सदस्य एवं विद्यालय के शिक्षक भी अभियान में शामिल हुए। अभियान में नवल प्रसाद, शिवनंद प्रसाद, सीमा देवी, अनीता देवी, विनोद मिंज आदि शामिल थे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:25 PM (IST)
        

आज खुलेंगे पूजा पंडालों के पट

लोहरदगा : शारदीय मां दुर्गा पूजा के महाषष्ठी पर मंगलवार को बेलवर्ण अनुष्ठान संपन्न हुआ। इसके साथ ही जिले के सभी पूजा पंडालों में पारंपरिक रीति रिवाज के साथ विधिवत रूप से माता की पूजा-अर्चना शुरू हुई। महासप्तमी पर नवपत्रिका मंडप प्रवेश के साथ शहर से लेकर प्रखंड मुख्यालय एवं ग्रामीण अंचलों में निर्मित पूजा पंडालों के पट बुधवार को खुल जाएंगे। इसके साथ पूजा पंडालों व देवी मंदिरों में महासप्तमी की पूजा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:23 PM (IST)
        

सज कर तैयार मां का दरबार, आज खुलेंगे पट

गुमला : श्री दुर्गापूजा को लेकर गुमला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पूजा पंडाल और मां दुर्गा की प्रतिमा सजकर तैयार हो गया है। नेत्रदान के साथ मां का दरबार बुधवार को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। माता के दरबार में मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी, मां सरस्वती भगवान गणेश और कार्तिक की मूर्ति स्थापित होगी। पूजा समिति के सदस्य अपने पूजा पंडाल और मूर्ति को आकर्षक बनाने के लिए अंतिम दम तक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:42 PM (IST)
        

खेल से अपनी प्रतिभा करें प्रदर्शित

गुमला : संत इग्नासिस इंटर कॉलेज के खेल मैदान में तीन दिवसीय इंटर जस्टिस उच्च विद्यालय स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता सोमवार को संपन्न हुई। प्रतियोगिता में इंटर कॉलेज स्तरीय फाइनल मैच के बालक वर्ग में संत जेवियर रांची की टीम ने ट्राईबेकर में संत जान्स विद्यालय रांची की टीम को तीन के मुकाबले पांच गोल से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमाया। वहीं बालिका वर्ग में संत इग्नासियुस इंटर कॉलेज गुमला की टीम ने बेहतर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

फूल की खेती ने दिखाई स्वावलंबन की राह

हौसला व कुछ करने का जज्बा हो कोई भी काम आसान हो जाता है। हौसला व जज्बा के बदौलत ही तो प्रखंड के मारासिल्ली पहाड़टोली निवासी किसान नंदवा उरांव ने अपनी मेहनत और हौसला के बदौलत गुलजार कर दिया। आज वह उसी जमीन पर गेंदा की फूल की खेती कर रहा है। कभी पैसे-पैसे के लिए मोहताज नंदवा आज फूल बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहा है। किसान नंदवा उरांव ने बताया कि चार माह पूर्व रांची के कचहरी के समीप फूल की दुकान देख उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

बगैर सूचना अतिक्रमण हटाने के कार्य की निंदा

गुमला : जिला प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्र में बगैर पूर्व सूचना के अतिक्रमण हटाए जाने के कार्य की गुमला चेंबर ऑफ कामर्स की बैठक में निंदा की गई। रविवार की रात चेंबर कार्यालय में हुई बैठक में सदस्यों ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई व्यवसायी के पेट पर लात मारने के समान है। विशेषकर इससे फूटकर दुकानदारों के समक्ष होनेवाली परेशानी पर चर्चा की गई। बैठक में शहरी क्षेत्र म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

छात्र-छात्रों के बीच उपहार का वितरण

भरनो : प्रखंड मुख्यालय में संचालित शैलपुत्री फाउंडेशन में अध्ययन रत छात्र-छात्राओं के बीच सोमवार को उपहार का वितरण किया गया। संचालक विनय केशरी ने बताया कि दुर्गा पूजा के अवसर पर छोटे-छोट छात्र-छात्राओं को उपहार देकर खुशी पूर्वक पर्व मनाने की शुभकामनाएं दी गई। उन्होंने बताया कि पर्व को लेकर छोटे बच्चों में खासा उत्साह व उमंग दिखाई पड़ता है। फाउंडेशन की कोशिश बच्चों की इसी मुस्कुराहट को बरकरार रखने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

कार्यशाला में अनुभवों का हो आदान-प्रदान

चैनपुर : चैनपुर के परमवीर अलबर्ट एक्का मेमोरियल कॉलेज में तीन दिवसीय जागरुकता कार्यशाला सोमवार को आरंभ हुआ। कार्यशाला में बीडीओ तेज कुमार हस्सा ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का योगदान आवश्यक है। युवा की राष्ट्र की ताकत है। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में युवा छात्र-छात्राएं अपने-अपने अनुभवों का आदान-प्रदान कर विषय वस्तु की जानकारी हासिल करेंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं को देश के समग्र विकास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

फोटोग्राफ समेत प्रतिवेदन की मांग

गुमला : सूबे के पंचायत राज विभाग के प्रधान सचिव के. विद्यासागर ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान उपस्थित उपविकास आयुक्त अंजनी कुमार को जिले में हर स्तर पर संचालित हो रहे 'स्वच्छ भारत' अभियान कार्यक्रम की फोटोग्राफी कराए जाने एवं संबंधित विभागों द्वारा फोटोग्राफ के साथ प्रतिवेदन की मांग करने का निर्देश दिया। वहीं सचिव ने प्रत्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

योजना प्रगति की बीडीओ ने की समीक्षा

गुमला : विकास भारती के करुणा परियोजना की प्रखंडस्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक गुमला प्रखंड कार्यालय में हुई। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी कृति माला बाड़ा ने आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य उपकेंद्र में शौचालय निर्माण, स्कूलों में हैंडपंप की मरम्मत से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं पेयजल व स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता द्वारा वित्तीय अनुमति नहीं मिल पाने के कारण शौचालय संबंधी क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें