Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

चिंतन शिविर आज

गुमला : हिंदू जागरण मंच गुमला की ओर से शनिवार व रविवार को दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में होगा। यह जानकारी प्रांत प्रर्वतन प्रमुख संजय कुमार वर्मा ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:24 PM (IST)
        

समस्याओं से जूझ रहा हनुमान नगर मुहल्ला

गुमला : नगर पंचायत के वार्ड नंबर 20 स्थित हनुमान नगर मुहल्ला के निवासी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। मुहल्ले में न तो पाने के लिए सरकारी हैंडपंप है और न घरेलू पाइप लाइन की सुविधा। डीएसपी रोड स्थित मुख्य पथ से मुहल्ले तक जाने के लिए कुछ दूर तक विधायक मद से पीसीसी पथ का निर्माण कराया गया है। लेकिन, बीच में पथ निर्माण नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में लोगों को आने-जाने में दिक्कत होती है। लोगों ने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:24 PM (IST)
        

खेल शिक्षकों को किया सम्मानित

घाघरा : राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कल्याणकारी मानव विकास संस्थान ने घाघरा मध्य विद्यालय मेजर ध्यानचंद श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया। संस्था के सचिव अनिरुद्ध चौबे ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय खेल को विश्व पटल पर स्थायी मानक देने वाले मेजर ध्यानचंद देशभक्त थे। जब भारत आजाद हुआ था तब सभी क्षेत्रों में पर्याप्त संसाधन का अभाव था। खेल में राजनीति हावी नहीं थी। खेल व खिलाड़ी का सम्मान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:21 PM (IST)
        

भक्तों ने की भगवान गणेश की पूजा

भरनो : भरनो के पंडित मुहल्ला में शुक्रवार को भगवान गणपति की प्राण प्रतिष्ठा कर पूजा अर्चना की गई। मां भवानी पूजा संघ की ओर से आयोजित गणपति महोत्सव में आचार्य रमाकांत मिश्रा ने विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना कराई। भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। समिति के अध्यक्ष विवेक केशरी ने बताया कि शनिवार को भंडारा व हरि कीर्तन का आयोजन होगा।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:19 PM (IST)
        

बाइक चोरी के आरोप में एक गिरफ्तार

गुमला : रांची की सुखदेव नगर थाना पुलिस ने गुरुवार की शाम घाघरा पुलिस के सहयोग से थाना क्षेत्र के नवाडीह चौक से दीपक महली नामक अपराधी को गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में हुई मोटरसाइकिल चोरी के एक मामले में पुलिस को दीपक की तलाश थी। उसे सुखदेव नगर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:18 PM (IST)
        

बिजली की अनियमित आपूर्ति से बढ़ी परेशानी

गुमला : पिछले चार-पांच दिनों से बिजली की अनियमित आपूर्ति से लोग परेशान हैं। 24 घंटे में सिर्फ 12 से 14 घंटे बिजली ही मिल पा रही है। बिजली की कटौती का कारण जिला को मात्र दो से तीन मेगावाट बिजली मिलना बताया जा रहा है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कम आपूर्ति होने के कारण लोड शेडिंग कर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। विद्युत की आपूर्ति कब तक दुरुस्त होगी, इस संबंध में विभाग के अधिकारियों के पास कोई जव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:17 PM (IST)
        

चोरी के पशु बरामद, एक गिरफ्तार

भरनो : पुलिस ने शुक्रवार को चोरी के पांच पशु के साथ आरोपी बहुरा लोहरा को गिरफ्तार किया है। पशु के मालिक फोरी धुर्वाटोली निवासी अजय उरांव ने गांव के ही बहुरा लोहरा, मिलत खान और एनामुल बक्स के खिलाफ पशु चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उसने बताया कि 27 अगस्त को उसके घर से पांच गाय-बैल की चोरी हो गई थी। इधर, गिरफ्तार बहुरा ने चोरी में एनामुल व मिलत के शामिल होने की बात बताई। पुलिस अन्य दोनों आरोपियों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:17 PM (IST)
        

चौथे दिन निपटाए गए 29 मामले

गुमला : व्यवहार न्यायालय में आयोजित मेगा लोक अदालत के चौथे दिन कुल 29 मामलों का निपटारा किया गया। इस दौरान 4,74,828 लाख रुपये की वसूली भी की गई। मामलों के निपटारा के लिए सात बेंच का गठन किया गया था। पहले बेंच में जिला एवं प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश अखिल कुमार, दूसरे बेंच में जिला एवं द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश मुकेश कुमार श्रीवास्तव शामिल थे। वहीं तीसरे बेंच में जिला एवं तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश उमे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:12 PM (IST)
        

लीड--शिक्षा की सुविधाएं उपलब्ध कराना प्राथमिकता

गुमला : जतरा टाना भगत स्कूल में विधायक कमलेश उरांव ने शुक्रवार को दो कमरा व प्याऊ निर्माण का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। शिक्षा के मंदिर में जरूरत की सभी वस्तुएं उपलब्ध होनी चाहिए। तभी स्कूल में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं बेहतर कर सकते हैं। शिक्षा से ही एक अच्छे समाज की परिकल्पना की जा सकती है। विद्यार्थियों को पर्याप्त सुविधा म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:52 PM (IST)
        

जन-धन योजन के तहत 300 लोगों का खुला खाता

गुमला : इंडियन बैंक गुमला शाखा की ओर से प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत शिविर के अंबेडकर नगर सहित कई स्थानों पर शिविर लगाकर 300 लोगों को खाता खोला गया। शाखा प्रबंधक जयदीप कुमार भगत ने कहा कि जन धन योजना के तहत हर परिवार के दो सदस्यों का खाता खोलना है। सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ सीधे उनके खाते में प्रविष्टि किया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों से योजना का लाभ उठाएं। मौके पर सहायक शाखा प्रबंधक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

पूर्व डीडीसी समेत कई भाजपा में होंगे शामिल

गुमला : जिले के पूर्व डीडीसी पुनई उरांव समेत दूसरी पार्टी के कई कार्यकर्ता शनिवार को भाजपा में शामिल होंगे। भाजपा के मीडिया प्रभारी ने प्रेस बयान जारी कर बताया कि भाजपा के नीति व सिद्धांतों से प्रेरित होकर पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी के समक्ष पूर्व डीडीसी पुनई उरांव भाजपा में शामिल होंगे। इसके अलावे झाविमो के नगर प्रभारी अरविंद मिश्रा, सह प्रभारी परमेश्वर महतो, नगर अध्यक्ष बादल कुमार, नगर महिला मोर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

सरकारी व्यवस्था के खिलाफ अनशन करने का निर्णय

गुमला : युवा संघ जागृति पोलपोल पाट विशुनपुर की बैठक गुरुवार को कचहरी परिसर में हुई। इसमें संघ के अध्यक्ष विमल चंद्र असुर ने कहा कि सरकार की ओर से आदिम जन जाति समुदाय के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं बनाई जाती है, लेकिन उसका लाभ नहीं मिल पाता है। सरकारी व्यवस्था के खिलाफ रांची में अनिश्चितकालीन आमरण अनशन किया जाएगा। इसकी तिथि निर्धारित करने के लिए दो सितंबर को सुखआपानी में संघ की बैठक होगी। आज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

सिलम तिर्रा में नेत्रहीन बच्चों का होगा नामांकन

गुमला : मुक्ति संस्थान की ओर से संचालित मूक बधिर आवासीय विद्यालय सिलम तिर्रा में नेत्रहीन आवासीय विद्यालय का संचालन किया जाएगा। जहां बच्चों को निश्शुल्क पठन पाठन के अलावा भोजन व आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों का नामांकन विभिन्न प्रखंडों में स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में किया जाएगा। संस्थान के परियोजना निदेशक संजय कुमार दत्ता ने बताया कि दस सितंबर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

बच्चों ने विज्ञान आधारित मॉडलों का किया प्रदर्शन

गुमला : राजकीय उर्दू मध्य विद्यालय कोटाम में गुरुवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं ने विद्युत मोटर, पेट्रोलियम गैस निर्माण, विद्युत चुंबक,वाटर हीटर के माडल का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी में प्रस्तुत बेहतर माडलों का चयन निर्णायक मंडली ने किया। लाडली परवीन और शमां खातून के प्रस्तुत माडल को प्रथम, शहनाज खातून व तलत खातून के माडल को द्वितीय और... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

रांची के दिलीप से रंगदारी की मांग

गुमला : रांची के धुर्वा निवासी दिलीप कुमार से मोबाइल पर रंगदारी की मांग की गई है। इस संबंध में दिलीप ने भरनो थाना में मोबाइल धारक के खिलाफ रंगदारी मांगने का मामला दर्ज कराया है। बताया जाता है कि एक सप्ताह पहले दिलीप कुमार थाना क्षेत्र के मलगो पहाड़ केशा पथ निर्माण का काम करा रहे थे। इसी दौरान मोबाइल नंबर 8670973808 नंबर से अपराधी ने फोन कर बड़ी रकम की मांग रंगदारी के रूप में की गई है। पैसा नहीं देने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

खाता खोल बचत की बनाएं आदत

गुमला : बैंकों में खाता खोलकर बचत की आदत बनाएं। सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारंभ किया है। अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठाएं। यह बाते गुरुवार को नगर भवन गुमला में प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारंभ के बाद विधायक कमलेश उरांव ने कही। उन्होंने कहा कि इस खाता में सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा। हर परिवार के दो सदस्यों का खाता खोला जाएगा। बैंकों की ओर से शिविर लगाकर खाता खोला जा रहा है। वही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

स्वरोजगार अपनाकर स्वालंबी बनें युवा

घाघरा : एनएसएनई संस्था की ओर से गुरुवार को घाघरा टाना भगत इंटर महाविद्यालय में औद्यौगिक अभिप्रेक्षण अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें स्वरोजगार अपनाकर जीवन संवारने व अपनी छोटी आवश्यकता की पूर्ति करने संबंधित कई जानकारी विद्यार्थियों को दी गई। साथ ही, फिनाइल, अगरबत्ती बनाने की जानकारी दी गई। मौके पर संस्था के निदेशक महादेव लकड़ा ने कहा कि आप सभी युवक युवतियां कठोर काम कर सकते हैं। आप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        

पीडि़तों को न्याय दिलाना हो प्राथमिकता

गुमला : स्वयंसेवी संस्था सितारा के सभागार में सीआइइटी रांची की ओर से मानवाधिकार पर आधारित तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन गुरुवार को हुआ। संस्थान के राजा माइकल व रश्मि रेणु ने एनजीओ प्रतिनिधियों को विभिन्न अधिकारों के बारे में जानकारी दी। मौके पर रश्मि रेणु ने कहा कि अपने हक व अधिकार के तहत लड़ाई लड़ते हुए दूसरों व पीड़ितों लोगों को न्याय दिलाना ही मानवाधिकार का उद्देश्य है। आज चहुंमुखी मानवाधिकार का ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        

संत इग्नासियुस व नुकरूडीपा ने जीता हॉकी मैच

गुमला : जिला स्तरीय विद्यालय नेहरू हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल मैच गुरुवार को संत इग्नासियुस उवि स्थित स्ट्रोटर्फ मैदान में खेला गया। प्रतियोगिता के बालक अंडर 17 का मैच संत इग्नासियुस उवि बनाम उवि बारडीह जारी के बीच हुआ। जिसमें संत इग्नासियुस 3-2 से विजयी रहा। दूसरा मैच बालिका अंडर 17 में संत वियन्नी उवि नुकरूडीपा बनाम संत अरनोल्ड उवि तुरबुंगा के बीच खेला गया। जिसमें नुकरूडीपा 6-0 से विजेता बना। वही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        

तीसरे दिन निपटाए गए 319 मामले

गुमला : व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित मेगा लोक अदालत के तीसरे दिन कुल 319 मामलों को निपटाया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के प्रभारी सचिव राम जीयावन ने बताया कि लोक अदालत 30 अगस्त तक संचालित होगा। इसमें सुलहनीय दिवानी व आपराधिक के अलावा राजस्व, नामांतरण, मोटर वाहन दुर्घटना, वन अधिनियम, चेक वाउंस से संबंधित मामलों का निष्पादन होगा। लोग लोक अदालत का लाभ उठाकर कीमती समय, श्रम व पैसा बचाएं। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें