गुमला

  • मजदूरों को रोजगार पाने का मिला अधिकार

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 09:00 PM (IST)

    बसिया : बसिया महिला विकास मंडल बसिया द्वारा संचालित मनरेगा सहायता केंद्र के तत्वावधान में प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित विश्रामागार परिसर में सोमवार को मजदूर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बीडीओ रवि प्रकाश ने सम्बोधित करते हुए कहा की सरकार आज मजदूरों को अपना रोजगार पाने के लिए मनरेगा का तहत कानूनी अधिकार दिया है। इस कानून में प्रत्येक वर्ष सभी मजदूरों को 100 दिन का रोजगार मांगने का कानू... और पढ़ें »

  • मजदूर बिना विकास की परिकल्पना नहीं : केडी ¨सह

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:55 PM (IST)

    गुमला: अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर श्रम विभाग द्वारा रविवार को मजदूर दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण देव ¨सह ने कहा कि दुनिया में मजदूरों के बिना विकास की परिकल्पना नहीं की जा सकती। मजदूर अपने खून-पसीने से विकास की खेती को सींचता है। इसके बावजूद मजदूरों का शोषण व दोहन किया जाता है। मजदूरों की उन्नति और उनके विकास को लेकर राज्य व केंद्र सरकार कई... और पढ़ें »

  • मानव तस्करी समाजिक परेशानियों का सबब

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:51 PM (IST)

    गुमला : शक्ति वाहिनी दिल्ली व गुमला पुलिस के तत्वाधान में रविवार को पुलिस लाईन में मानव तस्करी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित पुलिस अधिक्षक भीम सेन टुटी ने कहा कि मानव तस्करी ऐसा व्यापार है जो अपनी मर्जी से शुरू होकर समाज की परेशानियों का सबब बन जाता हैं। उन्होंने कहा कि मामला दर्ज होते ही अनुसंधान कर्ताओं को यह कठिनाई होती है कि शिकायत कर्ता आरोपिय... और पढ़ें »

  • सदर अस्पताल में नि:शुल्क मिलेगी डायलिसिस की सुविधा : रामचंद्र

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:37 PM (IST)

    गुमला : गुमला सदर अस्पताल में इस वर्ष से मरीजों को नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। सोमवार को 20 सूत्री की बैठक में भाग लेने आए स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने परिसदन में पत्रकारों से रूबरू होते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य का विकास कर रही है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि लापरवाह अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जल्द ही ... और पढ़ें »

  • अनुपस्थित कार्यपालक अभियंता के निलंबन की कार्रवाई का निर्देश

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:25 PM (IST)

    गुमला : विकास भवन के सभागार में सोमवार को आयोजित 20 सूत्री समिति की बैठक में अनुपस्थित रहनेवाले विद्युत कार्यपालक अभियंता कुणाल किशोर व भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण करते हुए दोनों के निलंबन की कार्रवाई करने के लिए अग्रेतर कार्रवाई का निर्देश समिति के अध्यक्ष सह स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने उपायुक्त को दिया। सदस्यों ने बताया कि दोनों अभियंता अकसर बैठक में अनुपस्थित रहत... और पढ़ें »

  • मजदूर नहीं तो देश नहीं

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:15 PM (IST)

    गुमला : झारखंड निर्माण मजदूर यूनियन ने रविवार को मजदूर दिवस के अवसर पर रैली निकाला। अगुवाई सुखदेव भगत व महेंद्र उरांव कर रहे थे। रैली में दुनिया के मजदूर एक हो, मजदूरों का हक देना होगा, मजदूर नहीं तो देश नही जैसे नारे लगाए जा रहे थे। शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों से गुजरते हुए बीडीओ कार्यालय के समक्ष धरना में परिवर्तित हो गई। सभा को संबोधित करते हुए माले के विजय ¨सह ने कहा कि मजदूरों को सरकार द्वा... और पढ़ें »

  • मनरेगा के तहत अब 150 दिन मिलेगा काम

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:00 PM (IST)

    रायडीह : बनवारी लाल साहू राजकीय मध्य विद्यालय पतराटोली रायडीह के प्रशाल कक्ष में सोमवार को मनरेगा के तहत काम मांगो, काम खोलो पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दिया गया। बीडीओ डॉ. शिशिर कुमार ¨सह ने उपस्थित पंचायत जनप्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए कहा कि सुखाड़ के मद्देनजर मनरेगा में एक जॉब कार्ड धारी को एक सौ पचास दिन का काम दिए जाने का प्रावधान किय... और पढ़ें »

  • डीजल में मूल्यवृद्धि को ले पीएम का पुतला फूंका

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 07:48 PM (IST)

    गुमला : डीजल व पेट्रोल के दामों में वृद्धि के विरोध में जिला कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की गुमला इकाई ने सोमवार को टावर चौक पर प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी का पुतला दहन किया। प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शाहजहां अंसारी ने कहा कि प्रधान मंत्री ने चुनाव के पहले अच्छे दिनों का वादा किया था। लेकिन वर्तमान में परिस्थिति ठीक उसके उल्टे हो गई है। मंहगाई चरम पर है। बेरोजगारी में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है। अ... और पढ़ें »

  • बंदूक के कुंदे से पंचायत सेवक की पिटाई, घायल

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 07:43 PM (IST)

    सिसई : थाना क्षेत्र अंबवा निवासी व बिशुनपुर प्रखंड के पंचायत सेवक लगनू उरांव को शनिवार की रात हथियार बंद अज्ञात अपराधियों ने बंदूक के कुंदे से वारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। जानकारी के अनुसार लगनू अपने साला विष्णू उरांव के घर चुमावन कार्यक्रम में गया था। वहां से रात में अपनी मोटरसाइकिल से घर लौट रहा था। इसी दौरान सरैय टोली स्कूल के पास घात लगा कर बैठे चार हथियार बंद अज्ञात अपराधियों ने उसे रोका ... और पढ़ें »

  • विनोद कुमार केमस्ट एंड ड्रगिस्ट के बने संगठन सचिव

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 07:38 PM (IST)

    गुमला : गुमला के थोक दवा व्यवसायी सह जिला केमिस्ट एंड ड्रगस्टि एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद कुमार को झारखंड केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन का प्रदेश संगठन सचिव मनोनीत किया गया। ज्ञात हो कि झारखंड केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की त्रिवार्षिक आमसभा रविवार को रांची के होटल कैपिटल हिल में आयोजित की गई। आम सभा में सत्र 2016-19 के लिए पदाधिकारियों की घोषणा की गई जिसमें कृष्ण प्रधान को अध्यक्ष, अमर कुमार स... और पढ़ें »

  • क्रशर से नकदी की चोरी, कर्मियों पर आरोप

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 07:24 PM (IST)

    भरनो : थाना क्षेत्र के करौंदाजोर गांव में संचालित सरोज ¨मज क्रशर माइंस के कमरे से रविवार की रात 3.30 लाख रुपये की चोरी हो गई। वहीं चोरी की घटना के बाद से क्रशर में कार्यरत अभियंता जयदेव कुमार, प्रबंधक चंचल सेन व कर्मी अनिल सेन व तपन कौशिक फरार हैं। क्रशर संचालक बबलू ओहदार उक्त लोगों द्वारा ही राशि चोरी करने का आरोप लगाते हुए थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।और पढ़ें »

  • बिजली नहीं रहने से परेशानी

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 07:22 PM (IST)

    कामडारा : भीषण गर्मी के कारण कामडारा में लोगों का रात की नींद व दिन का चैन छीन लिया हैं। शनिवार की संध्या हल्की हवा चलने के बाद से कामडारा के जरिया फीडर से लगभग पांच सौ बिजली उपभोक्ताओं के घर में बिजली नहीं जली।गर्मी के मौसम में बिजली नहीं रहने से लोग दिन व रात भर परेशान रहे। विदित हो कि जरिया फीडर में ही सीएचसी बैंक, थाना, ब्लॉक समेत अन्य संस्था में कनेक्शन हैं। बिजली नहीं रहने के कारण जीवन रक्... और पढ़ें »

  • मवेशियों की अवैध तस्करी बदस्तूर जारी

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 06:44 PM (IST)

    कामडारा : प्रखंड क्षेत्र से अवैध मवेशियों की तस्करी इन दिनों बदस्तूर जारी है। तस्कर मवेशियों की खरीद बिक्री चोरी-छिपे बसिया थाना के कुम्हारी बाजार व तोरपा के अम्बापखना बाजार टांड़ से कर रहे हैं, रोड़ो गांव में पहुंचाकर कर चोरी छुपे खरीद बिक्री की जा रही हैं। इनमें से अधिकांश मवेशी वधवाले होते हैं। जानवरों का धंधा वर्षो पुराना है। तस्करी में संलिप्त तस्कर कुछ खूंटी व बसिया के है। जो मवेशी तस्करी के... और पढ़ें »

  • सिसई में मजदूर दिवस का आयोजन

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 06:38 PM (IST)

    सिसई : प्रखंड मजदूर संघ द्वारा एक मई दिन रविवार को ब्लॉक परिसर में मजदूर दिवस का आयोजन किया गया। भदौली मुखिया रेनू देवी ने कहा कि सरकार द्वारा मजदूरों के लिए कई योजना चला रही है। मजदूर भाई अपने अधिकार के बारे जाने और उसका लाभ उठाएं। प्रखंड मजदूर संघ के प्रखंड अध्यक्ष रमानंद ¨सह ने कहा कि जानकारी के अभाव मे मजदूर सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पा रहें है इसलिए प्रशासन को मजदूर कानून के बारे में व्याप... और पढ़ें »

  • बंद को लेकर यात्री रहे परेशान

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 06:09 PM (IST)

    गुमला : गुमला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में माओवादी बंदी का असर देखा गया। बंदी के कारण गुमला जिला के लगभग व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। यात्री बसों का परिचालन ठप रहा। यात्री बसों का परिचालन नहीं होने से बस स्टैंड में सन्नाटा पसरा रहा है। गुमला से रांची के लिए सुबह में कुछ चार पहिया वाहनों ने मौका का लाभ उठाया और डेढ़ से दो सौ रुपये प्रति व्यक्ति किराया के दर से वसूली कर रांची छोड़ने का काम किया।... और पढ़ें »

  • एसटी-एससी की तरह चंद्रवंशियों को मिले सुविधा

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 05:22 PM (IST)

    गुमला : अखिल भारतीय चंद्रवंशी क्षत्रिय महासभा गुमला जिला इकाई द्वारा सोमवार को कचहरी परिसर में एक दिवसीय धरना दिया गया और मुख्यमंत्री के नाम का छह सूत्री ज्ञापन उपायुक्त को सौंपा। छह सूत्री मांगों में चंद्रवंशी क्षत्रिय समाज के सदस्यों ने चंद्रवंशी समाज को सीएनटी और एसपीटी एक्ट से बाहर रखने और चंद्रवंशियों को अजजा व अजा की तरह समान सुविधा देने की मांग शामिल है। इसके अतिरिक्त बिहार के तर्ज पर अति प... और पढ़ें »

  • बैठक आज

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 04:54 PM (IST)

    गुमला : गुमला जिला स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा। स्मारिका के प्रकाशन को लेकर मंगलवार को अपराह्न तीन बजे से विकास भवन के सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में विभिन्न विद्यालय के प्रधानाध्यापक, स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि व जिला के अधिकारी मौजूद रहेंगे।और पढ़ें »

  • एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में शामिल होने ¨सगापुर रवाना हुए महली

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 08:21 PM (IST)

    भरनो: भरनो स्थित हरिजन मुहल्ला निवासी 70 वर्षीय पूर्व आइएसएफ अधिकारी सह अन्तरराष्टीय मास्टर्स एथलीट एवं झारखंड मास्टर्स एथेलेटिक्स संघ के अध्यक्ष विन्देश्वरी राम महली शनिवार को भरनो से ¨सगापुर के लिये रवाना हुए। विन्देश्वरी राम महली ¨सगापुर में चार से आठ मई तक चलने वाले 19 वीं मास्टर्स एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में 2016 में भारत का नेतृत्व करेंगे। श्री महली इस प्रतियोगिता के 80 मीटर बाधा दौड़ एवं 10... और पढ़ें »

  • प्रबंधन कमेटी भंग

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 08:17 PM (IST)

    रायडीह: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायडीह में दस वर्ष पूर्व गठित अस्पताल प्रबन्धन समिति को पदेन अध्यक्ष सह बीडीओ डॉ. शिशिर कुमार ¨सह ने तत्काल भंग कर दिया। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यों के बीच आपस में तालमेल का अभाव व क्रियाशील नहीं होने के कारण इसका कोई औचित्य नहीं था। शुक्रवार को ही समिति की बैठक में सभी सदस्यों की सहमति से निर्णय ले लिया गया था। बीडीओ ने बताया कि जब तक नये सदस्यों का चयन ... और पढ़ें »

  • बूंदा-बांदी से मौसम हुआ सुहाना

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 08:16 PM (IST)

    गुमला : गुमला में शनिवार की शाम बूंदा-बांदी के बाद मौसम सुहाना हो गया। दिन भर भीषण गर्मी और गर्म हवा के थपेड़े से परेशान लोग शाम में बूंदा- बांदी बाद तापमान में अचानक गिरावट आ गया है। शनिवार की शाम आसमान में काले बादल छा गए। हल्की हवा बहने लगी इसके बाद बूंदा- बांदी होने लगी जिससे मौसम सुहाना हो गया। तपती गर्मी से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि इस दौरान कहीं से भी तेज हवा के साथ आंधी आने की सूचन... और पढ़ें »

(News from Gumla, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें