Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

शहीदों का रक्त मसीही विश्वास का बीज

पालकोट/ रांची : कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो ने कहा कि शांति की प्रतिमूर्ति थे प्रभु यीशु। क्रूस पर बहाए उनके लहू से ही पवित्र कैथोलिक कलिसिया का जन्म हुआ। एक नए युग का आरंभ हुआ। इस युग में हर इंसान प्रभु यीशु के नाम के साथ किसी न किसी रूप में जुड़ा है। यह बातें उन्होंने पालकोट के करौंदाबेड़ा में शहादत दिवस के मौके पर कही। कहा कि आज से बीस वर्ष पूर्व करौंदाबेड़ा में एक काला शुक्रवार आया था। दो सित... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 10:11 PM (IST)
        

हौज से बच्चे का शव बरामद

चैनपुर : चैनपुर के मालम नवाटोली निवासी नेल्सन कुजूर के ढ़ाई वर्षीय पुत्र प्रफुल्ल कुजूर की मौत मालम नवाटोली चर्च परिसर स्थित हौज में डूबने से हो गई। जानकारी के अनुसार रविवार को मालम नवाटोली चर्च में संत मोनिका का पर्व मनाया जा रहा था। इसी क्रम में अपनी मां के साथ चर्च आया हुआ था तथा गांव के बच्चे के साथ खेल रहा था। इसके बाद से वह लापता हो गया। काफी खोजबीन के बाद उसका शव मंगलवार की सुबह हौज से बराम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

पांच सितंबर को खीर पुरी खाएंगे बच्चे

गुमला : उपायुक्त वीणा श्रीवास्तव ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि पांच सितंबर को करमा पूजा को लेकर सरकार द्वारा अवकाश घोषित है। वहीं उक्त तिथि को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों व छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का संबोधन सभी बच्चों को सुनना व देखना है। ऐसे में पांच सितंबर के अवकाश को स्थगित करते हुए छह सितंबर को अवकाश का सामंजन किया जाएगा। शिक्षक दिवस के अवसर पर मध्याह्न भोजन में ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

समस्याओं से शाखा प्रबंधक को अवगत कराने का निर्णय

गुमला : लाइफ इंश्योरेंस एजेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया गुमला शाखा की बैठक मंगलवार को रोटरी क्लब के सभागार में हुई। बैठक में संगठन की मजबूती पर बल दिया गया। साथ एजेंटों के समस्याओं से एलआइसी के शाखा प्रबंधक को अवगत कराने का निर्णय लिया गया। इसके बाद भी समस्याओं का निदान नहीं होने पर चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि प्रत्येक तीन महीनें में एजेंटों की बैठक आयोजित किया जाए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

निगरानी टीम ने बसिया में धावा बोला

बसिया : बसिया प्रखंड कार्यालय में जनसेवक धनंजय प्रसाद के शिकायत पर मंगलवार की शाम छह बजे निगरानी की टीम ने धावा बोला। निगरानी की टीम के पहुंचते ही अफरा तफरी मच गई। कार्यालय में मौजूद कनीय अभियंता हरिनंदन रजक को निगरानी के अधिकारी बसिया स्थित उनके आवास ले गए। आवास में खोजबीन करने के उपरांत निगरानी के अधिकारी उसे अपने साथ रांची ले जाने लगे। पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर निगरानी डीएसपी सलकर सहाय ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

पोषण सप्ताह को लेकर निकाली गई जागरूकता रैली

रायडीह : समेकित बाल विकास परियोजना कार्यालय रायडीह के समीप आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा राष्ट्रीय पोषण सप्ताह को लेकर जागरूकता रैली निकाली। आंगनबाड़ी सेविकाएं कार्यालय परिसर से वन विभाग कार्यालय होते हुए पुन: कार्यालय पहुंचे। पर्यवेक्षिका शांति कुमारी ने बताया कि लोगों को पोषक आहार व संतुलित आहार लेने के लिए कहा जा रहा है। जो उसके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। महिलाओं को विशेषकर पौष्टिक आहार लेना चाहिए। म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

गुमला : कार्तिक उरांव महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं द्वारा मंगलवार को पौधरोपण किया गया। मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शशिभूषण ने कहा कि पर्यावरण के संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी है। पेड़ से ही पर्यावरण सुरक्षित व संरक्षित हो सकता है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. कंचन कुमारी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष विभिन्न स्थानों पर सेवा दल के द्वारा पौधरोपण किया ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

अधिकार के प्रति जागरूकता जरूरी : हंदु

गुमला : अपने हक व अधिकार के प्रति लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। जागरूकता से ही विकास संभव है। जारी प्रखंड के अमगांव संसद भवन में आयोजित ग्रामीणों की बैठक को संबोधित करते हुए उक्त बातें जिला परिषद सदस्य सह झापा के कार्यकारी अध्यक्ष हंदु भगत ने कही। उन्होंने कहा कि आज भी गांवों में कई समस्याएं मौजूद है। कई गांवों में ट्रांसफार्मर जलने के कारण अंधेरा छाया हुआ है। कई गांवों में सड़कों की स्थिति ठीक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

जल्द खुलेगा मानसिक विकलांग बच्चों के लिए डे केयर स्कूल

गुमला : मुक्ति संस्थान द्वारा सिलम में संचालित मूक बधिर आवासीय विद्यालय में मानसिक विकलांग बच्चों के लिए डे केयर स्कूल जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। जानकारी देते हुए परियोजना निदेशक संजय कुमार दत्ता ने बताया कि इसके तहत मानसिक विकलांग बच्चों के लिए फिजियोथेरेपी, व्यवसायिक प्रशिक्षण, दैनिक जीवन के क्रियाकलाप से संबंधित उनके मानसिक विकास हेतु योग्य चिकित्सक द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में अध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी भाजपा : ओम

गुमला : भाजपा की बैठक मंगलवार को परिसदन में हुई। बैठक में आगामी आठ सितंबर को रांची में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ओम सिंह ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। गुमला के तीनों विधानसभा भाजपा की झोली में जाएगी। उन्होंने कहा कि आठ सितंबर को आयोजित कार्यक्रम में पार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:57 PM (IST)
        

निगरानी टीम ने बसिया में धावा बोला

बसिया : बसिया प्रखंड कार्यालय में जनसेवक धनंजय प्रसाद के शिकायत पर मंगलवार की शाम छह बजे निगरानी की टीम ने धावा बोला। निगरानी की टीम के पहुंचते ही अफरातफरी मच गई। कार्यालय में मौजूद कनीय अभियंता हरिनंदन रजक को निगरानी के अधिकारी बसिया स्थित उनके आवास ले गए। आवास में खोजबीन करने के उपरांत निगरानी के अधिकारी उसे अपने साथ रांची ले जाने लगे। पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर निगरानी डीएसपी सलकर सहाय ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:57 PM (IST)
        

शांति के प्रतिमूर्ति थे प्रभु यीशु : कार्डिनल

पालकोट : रांची धर्म प्रांत के कार्डिनल तिलेस्फोर पी टोप्पो ने कहा कि शांति के प्रतिमूर्ति थे प्रभु यीशु । उक्त बातें उन्होंने पालकोट के करौंदाबेड़ा में शहादत दिवस के मौके पर कही। कहा कि क्रूस पर बहाए गए उनके पवित्र लहू से ही पवित्र कैथोलिक कलिसिया उत्पन्न हुई और एक नए युग का आरंभ हुआ। इस नए युग में हर इंसान प्रभु यीशु के नाम के साथ किसी न किसी रूप में जुड़ा है। आज से बीस वर्ष पूर्व करौंदाबेड़ा में ए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:57 PM (IST)
        

सैंदा की टीम ने जमाया खिताब पर कब्जा

भरनो : भरनो प्रखंड के दुम्बो गांव में आदिवासी सरना समिति के तत्वाधान में पांच दिवसीय हॉकी टूर्नामेंट का फाइनल मैच सोमवार को खेला गया। मौके पर एसडीपीओ एजरा बोदरा ने कहा कि भरनो में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी है। उन्हें मंच मिले तो निश्चित तौर पर आगे बढ़ सकते हैं। टूर्नामेंट का फाइनल मैच सियांग बनाम सैंदा के बीच खेला गया। जिसमें सैंदा की टीम 1-0 से विजयी हुआ। विजेता टीम को दस हजार नगद व ट्रॉफी दिया गया।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:14 PM (IST)
        

करौंदाबेड़ा में शहीद दिवस आज

गुमला : पालकोट के करौंदा बेड़ा में मंगलवार को शहीद दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो मुख्य अधिष्ठाता के रूप में उपस्थित रहेंगे। समारोह में झारखंड के अलावे, बिहार, ओड़िशा व छत्तीसगढ़ से कई बिशप भाग लेंगे। गुमला धर्म प्रांत के विकर जनरल फादर सिप्रियन कुल्लू ने बताया कि शहीद दिवस के आयोजन की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। बताया कि अतिथियों को स्वागत कोयर दल के द्वारा पारं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:52 PM (IST)
        

पैसे के अभाव में हो सका इलाज, घंटों पड़ा रहा शव

बिशुनुपर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले बारह घंटे से राजेश असुर (45) का शव पड़ा रहा। सोमवार की शाम छह बजे बिशुनपुर थाना प्रभारी मणिलाल राणा ने वाहन की व्यवस्था तब जाकर राजेश असुर की पत्‍‌नी शव लेकर घर पहुंची। इस संबंध में मृतक की पत्‍‌नी रोपनी असुर ने बताया कि पिछले दो दिनों से राजेश के सीना में दर्द की शिकायत थी। जिसके इलाज के लिए रविवार की शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिशुनपुर पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:32 PM (IST)
        

युवक घायल

रायडीह : रायडीह थाना के मांझाटोली के समीप मिलमिली ढ़लान पर परसा तेतरटोली निवासी सुरेंद्र गोप मोटरसाइकिल से गिरकर घायल हो गया। वह मांझाटोली रायडीह से गुमला की ओर आ रहा था। इसी दौरान असंतुलित होकर गिर गया। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:04 PM (IST)
        

तालाब में डूबने से स्कूली छात्रा की मौत

भरनो : प्रखंड के महादेव चेंगरी निवासी मनोज पुरी की पुत्री काजल कुमारी (13) की सोमवार की सुबह तालाब में डूबने से मौत हो गई। मृतक भरनो के सरस्वती शिशु मंदिर के सातवीं कक्षा की छात्रा थी। मृत बच्ची के पिता ने बताया कि उसकी बच्ची सुबह में पड़ोस की सहेली के साथ तालाब में नहाने गई थी। बताया कि इसी दौरान तालाब के गहरे पानी में चले जाने के कारण बच्ची की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृत की बच्ची की सहेली ने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

दो मोटरसाइकिल के भिड़ंत में तीन घायल

गुमला : शहर के जशपुर रोड स्थित स्टेडियम के समीप शाम पांच बजे दो मोटरसाइकिल के भिडंत में तीन युवक घायल हो गए। घायलों में रायडीह निवासी सुशांत टोप्पो, दिलवर कुल्लू व रायडीह के सुरसांग निवासी सोनू हैं। जानकारी के अनुसार सुशांत व दिलवर मोटरसाइकिल पर सवार होकर शहर से रायडीह जा रहे थे। इसी बीच स्टेडियम के समीप सोनू अपनी हंक मोटरसाइकिल से आ रहा था। तभी भिडंत हो गया। तीनों घायलों को सदर अस्पताल पहुंचाया ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:56 PM (IST)
        

पुलिस की मौजूदगी में रंगदारी की रकम ले उड़े अपराधी

घाघरा : मुखिया से रंगदारी लेने पहुंचे अपराधियों को पकड़ने की पुलिस की योजना धाराशायी हो गई। वहीं अपराधी पुलिस के नाक के नीचे से डुको पंचायत की मुखिया बेरनादत्त टोप्पो से रंगदारी के रूप में दी गई दस हजार की रकम लेकर भागने में सफल हो गए। उधर अपराधियों को पकड़ने में नाकाम रही घाघरा पुलिस सांप मरने के बाद लाठी पीटती नजर आई। मिली जानकारी के अनुसार करीब एक सप्ताह पूर्व डुको पंचायत की मुखिया बेरनादत्त टोप्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:44 PM (IST)
        

शिक्षक दिवस पर पीएम करेंगे छात्रों को संबोधित

गुमला : पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्कूली बच्चों को दिल्ली से संबोधित करेंगे। संबोधन का सीधा प्रसारण अपराह्न तीन से साढ़े चार बजे तक दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर किया जाएगा। संबोधन का सीधा प्रसारण टेलीविजन के माध्यम से विद्यालयों में छात्रों को दिखाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को दिया ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:23 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें