Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

सड़क दुर्घटना में दो की मौत, एक घायल

गुमला : गुमला के लोहरदगा रोड स्थित कुम्हारटोली पुल के पास शुक्रवार की रात सड़क दुर्घटना में स्कूटी पर सवार दो लोगों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। बताया जाता है कि गुमला के गणेशपुरडीपा टुकुटोली निवासी संजय उरांव (20) अपने दोस्त बहुरन उरांव के साथ शाम में अपनी स्कूटी से फोरी धुर्वाटोली गांव गया था। वहां से फोरी धुर्वाटोली निवासी विजय उरांव के साथ तीनों एक ही स्कूटी पर सवार होकर गुमला लौट रहे थे। र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 06:31 PM (IST)
        

नपं अध्यक्ष पर प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश

गुमला : फर्जी प्रमाण पत्र पर नगर अध्यक्ष का चुनाव जीतने की बात जांच में पुष्टि होने के बाद उपायुक्त ने धीरेंद्र प्रसाद के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। साथ ही, थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश कार्यपालक पदाधिकारी को दिया है। वहीं कार्यपालक पदाधिकारी ने उपायुक्त के आदेश के आलोक में विभागीय सचिव को पत्र लिखकर उचित निर्देश देने का अनुरोध किया है। अनुसूचित जनजा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 06:28 PM (IST)
        

नर कंकाल बरामद

जारी : थाना क्षेत्र के अमगांव के समीप कोख नदी के किनारे मिलयानुस तिर्की के खेत से पुलिस ने शुक्रवार को एक जीर्ण-शीर्ण नर कंकाल बरामद किया है। थाना प्रभारी सत्यम कुमार ने बताया कि सुबह में मिट्टी कोड़ने के दौरान नर कंकाल मिलने की सूचना ग्रामीणों द्वारा पुलिस को दी गई। इसके बाद पुलिस ने नर कंकाल को बरामद कर लिया। उन्होंने बताया कि बरामद नर कंकाल के बारे में आवश्यक जांच पड़ताल की जा रही है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 08:03 PM (IST)
        

रामनवमी के अवसर पर माता अंजनी के चौखट जुटेंगे भक्त

गुमला : अंजनी पुत्र हनुमान की जन्मस्थली आंजन धाम में शनिवार को हजारों श्रद्धालु माता अंजनी के चौखट पर हाजिरी लगाएंगे। पूजा-अर्चना कर अपने मनोकामना की पूर्ति के लिए माता अंजनी व पुत्र हनुमान से आर्शिवाद प्राप्त करेंगे। आंजन धाम की अपनी धार्मिक विशेषता यह है कि लोग यहां खींचे चले आते हैं। गुमला से 18 किलोमीटर की दूरी पर एक पहाड़ी पर स्थित है माता अंजनी का प्राचीन मंदिर। मंदिर में माता अंजनी के गोद म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:35 PM (IST)
        

वज्रपात में दो की मौत

गुमला : जिले के रायडीह व घाघरा में शुक्रवार की दोपहर हुई वज्रपात में दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में रायडीह के जोराडाड़ निवासी सतीश ¨मज (15) व घाघरा की छोटा अजियातु गांव की सुशीला देवी (30) के नाम शामिल हैं। जानकारी के अनुसार जोराडाड़ निवासी मृतक सतीश अपने खेत की ओर गया था। दोपहर लगभग ढाई बजे अचानक वर्षा होने पर वह बचने के लिए पास में एक इमली के पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। इसी दौरान वज्रपात हुई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:12 PM (IST)
        

प्रलोभन देकर ले उड़े कीमती प्राचीन सिक्के

गुमला : बसिया प्रखंड के बिम्बयारी गांव के सुनील धरवार के घर में तस्करों द्वारा खुदाई कर कीमती प्राचीन दुर्लभ सिक्के हथियाने की खबर शुक्रवार को क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी रही। दैनिक जागरण में गुरुवार के अंक में छपी खबर के बाद पुलिस प्रशासन सक्रिय हुआ एवं मामले की जांच करने एसडीपीओ शिवेंद्र व थाना प्रभारी नरेश प्रसाद शुक्रवार की सुबह गांव में सुनील धनवार के घर पहुंचे। हालांकि पुलिस के पहुंचने से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:37 PM (IST)
        

माघ मेला का हुआ उदघाटन

कामडारा : कामडारा में लगने वाला माघ मेला का उद्घाटन शुक्रवार को प्रमुख सनातन टोपनो ने फीता काटकर उदघाटन किया। मौके पर सीओ महेंद्र ने कहा कि मेला का सही ढंग से संचालन करें। सदियों से लगनेवाले इस मेला को एतिहासिक बनाएं रखें। शांतिपूर्ण मेला का संचालन में सभी का सहयोग जरूरी है। मौके पर अंचल अधिकारी महेंद्र कुमार, मुखिया नूतन, भाजपा नेता तारकेश्वर ¨सह, आनंद ओहदार, राजू साहु, नवीन कुमार गुप्ता, विरेंद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 05:37 PM (IST)
        

सर्वागीण विकास की ओर अग्रसर है विद्यालय

गुमला : डीएवी स्कूल गुमला में शुक्रवार को विद्यालय पत्रिका नवारूण का विमोचन किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि प्रो. एके घोष ने कहा कि विद्यालय अपने सर्वागीण विकास की ओर अग्रसर है। विद्यालय में पढ़ाई के अलावा अन्य क्रियाकलाप का आयोजन कर बच्चों के मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिए बेहतर किया जा रहा है। विद्यालय परिसर की स्वच्छता देख उन्होंने प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान में स्वच्छता एक बहुत बड़ी प्रासंग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 05:12 PM (IST)
        

स्वरोजगार अपनाकर बने स्वावलंबी

गुमला : विकास भारती बिशुनपुर में पीएमइजीपी के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों का नौ दिवसीय प्रशिक्षण का समापन शुक्रवार को किया गया। मौके पर विकास भारती के कोषाध्यक्ष महेंद्र भगत ने युवाओं से कहा कि वे स्वरोजगार अपनाकर स्वावलंबी बनें। सरकार द्वारा बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए कई कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर आपलोग आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि पीएमइजीपी क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 05:08 PM (IST)
        

तस्करों के हाथ लगे कीमती प्राचीन दुर्लभ सिक्के

गुमला : बसिया प्रखंड के बम्बियारी गांव से तस्करों के हाथों काफी मात्रा में प्राचीन काल के दुर्लभ सिक्के हाथ लगने की सूचना है। इसकी भनक लगते ही पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। प्राचीन दुर्लभ सिक्के तस्करों के हाथ लगने की पुष्टि ग्रामीण सूत्रों द्वारा की गई है। सूत्रों के अनुसार गांव के सुनील नामक व्यक्ति के घर में खुदाई कर तस्करों ने सिक्का हासिल किया है एवं इस दौरान कुछ सिक्के सुनील के हाथ ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

भारत की हार से खेल प्रमियों में निराशा

गुमला : विश्व क्रिकेट के सेमीफाइनल मैच में गुरुवार को आस्ट्रेलिया से भारत की हुई करारी से खेल प्रेमियों में निराशा है। कई दिनों से सेमीफाइनल मैच देखने की प्रतीक्षा कर रहे खेल प्रेमियों को अंतत निराशा हाथ लगी। आस्ट्रेलिया से मिली पराजय के साथ ही भारत विश्वकप से बाहर हो गया। शुक्रवार को सुबह से ही शहर में सन्नाटा जैसा माहौल दिख रहा था। लोग भारत की जीत की संभावना मानते हुए अपने-अपने घरों में क्रिकेट ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

अधिकार के लिए जागरूकता जरूरी

जारी : प्रखंड के जामटोली गांव में एराउज संस्था द्वारा बुधवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मेरी अस्तोर एक्का उपस्थित थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं को अपने हक व अधिकार के लिए जागरुक होना होगा। महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं। महिलाएं हर मोर्चे पर पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। उन्होंने म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

जिला सूचना केंद्र कार्यालय के स्टोर रूम में लगी आग

गुमला : समाहरणालय स्थित जिला सूचना केंद्र कार्यालय के स्टोर रूम में गुरुवार की सुबह लगभग दस बजे शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई। कार्यालय पहुंचे लोगों ने देखा की कमरे से धुआं निकल रहा है। इसके बाद इसकी सूचना अग्निशमन विभाग को दी। अग्निशमन विभाग के कर्मी घटनास्थल पहुंचे तथा घंटों प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया। इस दौरान समाहरणालय परिसर में अफरा-तफरी मची रही। इस संबंध में जिला सूचना पदाधिकारी हरे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:04 PM (IST)
        

अस्त्र शस्त्र चालन में श्रीराम भक्त संघ प्रथम

गुमला : राणा क्लब गुमला द्वारा रामनवमी को लेकर बड़ाइक मोहल्ला में आयोजित अस्त्र-शस्त्र चालन प्रतियोगिता में श्रीराम भक्त संघ बरटोली को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। संघ की सदस्या पूजा कुमारी ने झांसी की रानी का रूप धारण कर अस्त्र-शस्त्र प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में विजयी होने के बाद पुरस्कार के साथ संघ के सदस्यों ने बरटोली स्थित हनुमान मंदिर में एकत्र होकर पूजा-अर्चना की। मौके पर संघ के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 05:46 PM (IST)
        

लंबित योजनाओं केा पूर्ण करने का निर्देश

सिसई : प्रखंड स्थित सामुदायिक भवन में बुधवार को पंचायत समिति सदस्य व विभिन्न विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में विकास योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में रेड़वा पंचायत समिति सदस्य सी. साहु ने कहा कि जमीन की दाखिल खारिज करने के एवज में सीओ निशा कुमारी ¨सह पैसे की मांग करती है। इसकी शिकायत कई ग्रामीणों द्वारा की जा रही है। इस पर सीओ ने इंकार करते हुए कहा कि ऐसी कोई बात नही है। आरोप बेबुनियाद है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 07:17 PM (IST)
        

वाहनों में प्रेशर हॉर्न पर लगेगी पाबंदी

गुमला : शहरी क्षेत्र में प्रवेश के दौरान बसों व मालवाहक वाहनों द्वारा प्रयुक्त किए जाने वाले प्रेशर हॉर्न पर प्रशासन द्वारा पाबंदी लगाई जाएगी। बगैर लाईसेंस के चलनेवाले व्यवसायिक वाहनों को जब्त भी किया जाएगा। बुधवार को एसडीओ नेहा अरोड़ा के कार्यालय कक्ष में चेंबर ऑफ कॉमर्स, बस ऑनर एसोसिएशन व पिकअप मालवाहन ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में एसडीओ ने बसों व बड़े वाहनों द्वारा प्रेशर ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 07:14 PM (IST)
        

सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करता है सीआरपीएफ

गुमला : सीआरपीएफ के 218 बटालियन द्वारा बुधवार को गुमला के रुकरुम, महुआटोली, अंबादोहर, गैनोटोली, लहंडी व पतराटोली में सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दौरान सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट विशाल ¨सह ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सीआरपीएफ हमेशा ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए तत्पर रहती है। पुलि¨सग के साथ सीआरपीएफ सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन करती है। इसी के तहत समय-समय पर ग्रामीणों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:28 PM (IST)
        

दिल्ली में बेची गई दो नाबालिग लौटी

गुमला : गुमला से नाबालिगों को अच्छी नौकरी दिलाने का प्रलोभन देकर दिल्ली जैसे महानगरों में ले जाकर बेचने का धंधा बदस्तूर जारी है। कई सामजिक संस्थाओं द्वारा नाबालिगों को रेसक्यू कर घर वापस भेजने का काम भी किया जा रहा है। कुछ दिन पहले अपने घर लौटी मानव तस्करी की शिकार डुमरी व रायडीह प्रखंड की दो नाबालिगों ने बुधवार को बाल कल्याण समिति के दफ्तर पहुंची एवं उनको दिल्ली में बेचनेवाले ट्रैफिकर के खिलाफ क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:15 PM (IST)
        

सरकारी भवन में चल रहा चेंबर कार्यालय

गुमला : गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स का कार्यालय सरकारी भवन में संचालित होता है। पिछले कई वर्षों से लगातार चेंबर के अपने भवन के लिए जमीन की तलाश के नाम पर की जा रही खानापूर्ति पर चेंबर के सदस्यों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। कुछ सदस्यों ने जिला प्रशासन से जसपुर रोड स्थित स्टेडियम प्रबंधन की देखरेख वाले भवन में संचालित चेंबर के कार्यालय को खाली कराने की मांग प्रशासन से किया है। पूर्व चेंबर अध्यक्ष रमेश ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:01 PM (IST)
        

सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं रामनवमी

लोहरदगा : रामनवमी को लेकर मंगलवार को कुडू, भंडरा व किस्को थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। कुडू थाना परिसर में बीडीओ महेन्द्र छोटन उरांव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बीडीओ ने सौहार्दपूर्ण वातावरण में रामनवमी मनाने की बात कही। बैठक में पेयजल, साफ-सफाई, मेला बाजार टांड़ में व्यवस्था व शोभा यात्रा के दौरान सुरक्षा की मांग की गई। मौके पर सीओ छवि बारला, अशोक कुमार, थानाप्रभारी रामाशीष ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 07:42 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें