Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

अत्याचार व शोषण का प्रतिकार करें : आशुतोष

रायडीह : प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय रायडीह के सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में बुधवार को जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। बीडीओ आशुतोष कुमार ने कहा कि अधिकार व क‌र्त्तव्य एक सिक्का के दो पहलू हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा को बोझ नही समझना चाहिए। शिक्षा से ही मनुष्य सभ्य व उन्नति के राह में आगे बढ़ता है। अत्याचार व शोषण का प्रतिकार करें। कानून की जानकारी से ही यह संभव है। उन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:08 PM (IST)
        

45 किसानों को मिला पंपसेट

रायडीह : आत्मा कार्यालय के सभागार में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत 45 किसानों के बीच अनुदानित मूल्य पर पंपसेट का वितरण प्रमुख यशोदा उरांव के द्वारा किया गया। मौके पर किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कृषि यंत्र से समय व श्रम की बचत होती है। अनुदानित मूल्य पर किसानों को सिंचाई पंपसेट उपलब्ध कराया जा रहा है। बीडीओ आशुतोष कुमार ने कहा कि किसानों को सिंचाई करने में सुविधा मिलेगी। इस अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:05 PM (IST)
        

शांति समिति की बैठक में सद्भाव से ईद मनाने का निर्णय

रायडीह : रायडीह थाना परिसर में बुधवार को बीडीओ आशुतोष कुमार की अध्यक्षता में ईद उल फितर को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। बैठक में ईद का पर्व शांति व सद्भाव से मनाने का निर्णय लिया गया। सभी समुदायों से आपसी भाईचारगी बनाए रखने की अपील की गई। ईद के दिन ईदगाह में सुरक्षा व्यवस्था की मांग की गई। इस अवसर पर थाना प्रभारी राजीव रंजन, बंसत कुमार लाल, योगेंद सिंह, जगदीश सिंह, मो. कुर्बान राय, मो. अली हसन खा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:03 PM (IST)
        

शिवमय होता है सावन का महीना

गुमला : महेश्वरी महिला समिति के द्वारा बुधवार को माहेश्वरी भवन में सावन सिंधारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए समिति के पूर्व अध्यक्ष निर्मला काबरा ने कहा कि सावन का महीना शिवमय होता है। भगवान शिव रुद्रावतार थे। भगवान शिव के त्रिशुल तीन देवता की शक्ति का प्रतीक है। साथ ही मन, बुद्धि व अहंकार पर विजय का प्रतीक है। भगवान शिव की डमरू से सकारात्मक उर्जा का प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:59 PM (IST)
        

पांच वर्षो में ही पीसीसी पथ का खस्ताहाल

भरनो : प्रखंड के दक्षिणी भरनो पंचायत के भरनो बस्ती के शिव मंदिर से पंडित मुहल्ला तक की सड़क बारिश के पानी से कीचड़ में तब्दील हो गया है। इस कारण मुहल्ले के लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुहल्ले के जयनंदन महतो, शिवचरण बारला, शंभू केशरी, भरत मिश्रा, प्रवेश मिश्रा ने बताया कि करीब पांच वर्ष पूर्व पीसीसी पथ का निर्माण कराया गया था। पथ की स्थिति जर्जर होने के बाद तीन माह पूर्व बी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:55 PM (IST)
        

भाजयुमो की बैठक में कमेटी का हुआ विस्तार

सिसई: सिसई मुख्य मार्ग स्थित साहु स्टोर भवन में बुधवार को भाजयुमो सिसई मंडल की बैठक हुई। बैठक में मुख्य रूप से मंडल के विस्तार व आगामी विधानसभा चुनाव के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में मंडल कमेटी का विस्तार किया गया। जिसमें विक्रम कुमार ताम्रकार को अध्यक्ष, संजय महतो व आदित्य लाल व प्रवीण कुमार यादव को उपाध्यक्ष, दिलीप साहु को कोषाध्यक्ष, संजु ओहदार को महामंत्री, ज्योति कुमार,कामदेव सिंह ,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:49 PM (IST)
        

बकाए बिजली बिल पर शत प्रतिशत सूद माफ

गुमला : विद्युत विभाग द्वारा बिजली के बकाएदारों के लिए अच्छी खबर है। विभाग के कार्यपालक अभियंता ठाकुर चौधरी ने बताया कि 31 मार्च 2014 तक जिन उपभोक्ताओं का बिल बकाया है वैसे उपभोक्ताओं को शत प्रतिशत सूद की राशि में छूट जा रही है। उन्होंने उपभोक्ताओं से इस छूट का फायदा उठाते हुए बकाए बिजली का भुगतान जल्द से जल्द करने का अनुरोध किया है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:48 PM (IST)
        

बिजली चोरी के आरोप में प्राथमिकी

घाघरा : विद्युत विभाग द्वारा अवैध तरीके से बिजली का उपयोग करने वालों के खिलाफ बुधवार को छापामारी अभियान चलाया गया। इस दौरान दस लोगों के खिलाफ बिजली चोरी के आरोप में थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है उनमें घाघरा के मंगरा भगत, सतीश साहु, बसंत उरांव, लक्ष्मण महतो, निर्मल महली, प्रयाग साहु, सुभाष उरांव, आदर गांव के इस्माल अंसारी, राहुल प्रसाद व अनिल साहु के नाम ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:45 PM (IST)
        

बैठक 26 को

रायडीह : वाणिज्य कर विभाग के चेक पोस्ट निर्माण को लेकर 26 जुलाई को नवागढ़ पतराटोली बाजार टांड़ में ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। जानकारी बीडीओ आशुतोष कुमार ने दिया। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:44 PM (IST)
        

पिछड़ा वर्ग संघर्ष समिति का गठन

गुमला : गुमला जिला पिछड़ा वर्ग संघर्ष समिति का गठन बुधवार को किया गया। सर्वसम्मति से देवचरण गोप को संरक्षक व राजेंद्र प्रसाद गुप्ता को अध्यक्ष बनाया गया। इसके अलावे डीएन ओहदार, दुखन यादव, विशेश्वर साहु, बिरसु सिंह, चंद्रनाथ प्रसाद को उपाध्यक्ष, सुरेंद्र ओहदार, चंद्रमोहन प्रजापति, राम नरेश चौधरी व राजनारायण नाग को महामंत्री, महाबीर गोप को संगठन मंत्री, लक्ष्मण साहु को कोषाध्यक्ष, राम अवतार प्रसाद सा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:12 PM (IST)
        

प्रदर्शनी में मौसम आधारित मॉडल प्रस्तुत

गुमला : प्रखंड मुख्यालय स्थित मॉडल विद्यालय में बुधवार को टास्क प्रोजेक्ट के तहत ग्लोबल वर्मिग विषय पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने मौसम आधारित मॉडल को प्रदर्शित किया। आठवीं कक्षा की छात्रा प्राची कुमारी, सिब्बल बाड़ा, नेहा कुमारी, सीमा कुमारी द्वारा प्रदर्शनी में प्रस्तुत किए गए मौसम आधारित माडलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर उपस्थित बीपीओ राम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राएं

सिसई : राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुर्गू की छात्राएं इन दिनों मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। इंडियन स्कूल मार्शल आर्टस के खलील अंसारी द्वारा छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मालूम हो कि राष्ट्रीय शिक्षा अभियान योजना के तहत विद्यालय के बालिकाओं को योग व आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण सिसई प्रखंड के नौ विद्यालय दिया जा रहा है। जिनमें माघी उवि सिसई, संत तुलसी दास उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:06 PM (IST)
        

जनप्रतिनिधियों को दिया गया प्रशिक्षण

कामडारा : कामडारा मिशन में शुक्रवार को ज्योति ग्रामीण विकास समिति के तत्वाधान में एक दिवसीय पंचायती राज व्यवस्था प्रशिक्षण का आयोजन की गई। प्रशिक्षण में दयाल कुजूर ने सभी जनप्रतिनिधियों को बताया कि पंचायती राज व्यवस्था के तहत ग्रामसभा को काफी शक्ति प्रदान की गई है। जनप्रतिनिधि इन शक्तियों के बारे में जाने और गांव को सशक्त करें। मौके पर प्रमुख सनातन टोपनो दयाल कुजूर, मुखिया नूतन टोपनो, जिला परिषद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:00 PM (IST)
        

नाबालिग को बेचने का आरोपी गिरफ्तार

जारी : थाना क्षेत्र के तिलहई टोली की दो नाबालिगों को दिल्ली में बेचने के आरोपी सिकरी निवासी अफरोज खान को पुलिस ने गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया। जानकारी के अनुसार अफरोज के खिलाफ तिलहई टोली निवासी फूदन लोहरा एवं झूमा रौतिया ने उनकी पुत्रियों को सब्जबाग दिखाकर दिल्ली ले जाने एवं बेच देने का आरोप लगाते हुए छह माह पूर्व थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। पुलिस ने अफरोज को मंगलवार को गुप्त सूचना के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:57 PM (IST)
        

विक्षिप्त ने लगाई फांसी

सिसई : सिसई थाना क्षेत्र के नगर अंबाटोली निवासी युवक रवि लोहरा (26) ने मंगलवार की शाम फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। जानकारी के अनुसार मृतक के पिता कुंवर लोहरा एवं उसके घर के सभी सदस्य खेत में काम करने गए थे। रवि अकेले अपने घर पर था। इसी बीच अचानक छत के बांस से रस्सी लगाकर फांसी लगा ली। थाना प्रभारी विद्याशंकर ने बताया कि मृतक रवि लोहरा मानसिक रूप विक्षिप्त था। उसके घर वालों ने उसका इलाज भी कराया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:53 PM (IST)
        

आश्रितों को मिलेगा पीडीएस दुकान : एसडीओ

गुमला : सरकार द्वारा नए नियम के तहत पीडीएस दुकान संचालक की मौत पर उसके आश्रित को दुकान आवंटित किया जाएगा। बुधवार को एसडीओ आंजनेयुलु दोड्डे ने यह जानकारी पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया दो वर्ष पूर्व आश्रितों को दुकान आवंटित करने के नियम को सरकार ने विलोपित कर दिया था एवं दुकान स्वयं सहायता समूहों को आवंटित किया जाता था। बताया कि सरकार द्वारा पुन: पीडीएस दुकानदार की मौत के बाद उसके आश्रित को दुका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:50 PM (IST)
        

बीएड की कक्षा एक अगस्त से

गुमला : कार्तिक उरांव महाविद्यालय में वर्तमान सत्र की बीएड की कक्षा एक अगस्त से नियमित रूप से संचालित होगी। महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. शशिभूषण ने बताया कि कक्षा सुबह दस बजे से शुरू होगी। उन्होंने नामांकित छात्र-छात्राओं से निर्धारित तिथि से कक्षा में उपस्थित रहने की अपील की है।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:45 PM (IST)
        

चाहत उंचाईयों को छूने की, आर्थिक तंगी रोड़ा

गुमला : गुमला जिला के पालकोट प्रखंड की नेत्रहीन पिता की दो नेत्रहीन सगी बहनों की चाहत पढ़कर सफलता की उंचाईयों को छूने की है। पर आगे बढ़ पाने में आर्थिक तंगी रोड़ा बना है। पालकोट मुख्यालय से सटा तेली मुहल्ला जहां नेत्रहीन त्रिलोचन साहु अपनी बूढ़ी मां एवं दो नेत्रहीन बच्चियों कौशल्या देवी (17) व पूनम कुमारी (16) के साथ रहता है। दोनों बच्चियों की मां लीलो देवी बचपन में ही अपने पति व बच्चियों को छोड़कर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:44 PM (IST)
        

साक्षात्कार में 10 अभ्यर्थी चयनित

गुमला : कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति व आदिम जनजातियों को छह माह का दिए जानेवाले व्यवसायिक प्रशिक्षण को लेकर बुधवार को जिला कल्याण पदाधिकारी के कक्ष में साक्षात्कार का आयोजन किया गया। साक्षात्कार में कुल 69 अभ्यर्थी शामिल हुए। कढ़ाई बुनाई ट्रेड के प्रशिक्षण के लिए कुल 50 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 30 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हुए। दस लोगों का चयन किया गया। इलेक्ट्रिशियन के लिए 17 आव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:28 PM (IST)
        

कॉलेज कर्मी की मौत

गुमला : सिमडेगा कॉलेज के कर्मचारी गुमला प्रखंड के कांसीटोली निवासी 55 वर्षीय सागर लकड़ा बुधवार को सीढ़ी से गिर गए, जिसके कारण घायल अवस्था में बुधवार की सुबह रांची रिम्स ले जाने के दौरान रास्ते में मौत हो गई। जानकारी के अनुसार वे सुबह लकड़ी की सीढ़ी से अपने घर की छत पर चढ़ रहे थे। इसी दौरान पैर फिसल गया और वे जमीन पर गिए। परिजनों ने उन्हें सदर अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए रि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 05:38 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें