Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

अपराधियों ने व्यवसायी को पीटा

कामडारा : झारो बाजार में 20 वर्षीय धान व्यवसायी निर्मल कुमार की बुधवार की रात दो अपराधियों ने पिटाई कर दी। ग्रामीणों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। कामडारा थाना में मामला दर्ज करा दिया गया है। बताया जाता है कि निर्मल अपने पिता के साथ झारो बाजार में धान की खरीद करने जा रहा था। तभी एक टीवीएस मोटरसाइकिल पर दो अपराधी आ धमके और 200 रुपये रंगदारी की मांग करने लगे। रुपये देने से इंकार करने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

महिलाओं ने चलाया नशा उन्मूलन अभियान

सिसई : सियांग की महिलाओं ने गुरुवार को लगने वाले साप्ताहिक हाट में नशा उन्मूलन अभियान चलाकर शराब बिक्री करने वालों को खदेड़ा। वहीं प्रखंड के लकेया गांव की महिला मंडल सदस्यों ने जागृति महिला मंडल व सरिता मंडल की अध्यक्ष संजू लता षाडंगी व मीना देवी के नेतृत्व में अभियान चलाया। काफी संख्या में महिलाओं ने गांव के विभिन्न घरों में शराब बनाने वाले सामान, महुआ व शराब को जब्त कर उसे नष्ट कर दिया। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

30 क्विंटल महुआ को किया नष्ट

घाघरा : प्रख्ाड क्षेत्र के चुंदरी, नौडीहा पंचायत के दर्जनों गांव के लगभग दो हजार महिलाओं ने नशाबंदी अभियान चलाया। उन्होंने घाघरा मुख्यालय के साप्ताहिक हाट व अंडे बेचने वाली दुकानों और बस्ती में लगभग 30 क्िवटल महुआ व चार हजार देशी महुआ शराब को जब्त कर नष्ट किया। अभियान की जानकारी पाकर शराब बनाने वाले लोग अपने घर में ताला बंद कर घर छोड़कर भाग गए। इसके बावजूद महिलाओं ने दीवार फांदकर महुआ व शराब को नष्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

शराब दुकान के खिलाफ चार को प्रदर्शन

गुमला : जिला परिषद सदस्य हंदु भगत के नेतृत्व में गुरुवार को सोसो, महलीटोली, गोल सोसो, गढ़टोली, फुटकलटोली, चट्टी सहित दर्जनों गांवों में नशा उन्मूलन जागरूकता अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि अधिसूचित क्षेत्र में शराब दुकान नहीं खोले जाने की मांग को ले चार नवंबर को सोसो मोड़ से समाहरणालय तक रैली व प्रदर्शन किया जाएगा। समाज की सभी बुराइयां शराब में हैं। समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए महिलाओं को आगे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

महापुरुषों के पदचिह्नों पर चलकर होगा समाज का विकास

गुमला : आदिवासियों के महान नेता स्व. कार्तिक उरांव की 90वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को लिटाटोली गांव में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मौके पर धर्मगुरु बंधन तिग्गा ने कहा कि स्व. कार्तिक उरांव ने न केवल देश बल्कि विश्व स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। ऐसे महान पुरुष के पदचिह्नों पर चलकर हम समाज को आगे ले जा सकते हैं। स्व. कार्तिक बाबू आज लोगों के बीच नही हैं, लेकिन उनके किए कार्याें को देश व विदेशों म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:48 PM (IST)
        

चहुंओर बही भक्ति की बयार

गुमला : छठ पर्व को लेकर गुमला में चारों ओर उल्लास दिखाई पड़ रहा था। कहीं सेवा का भाव समर्पित हो रहा था तो कहीं आस्था हिलोरे मार रही थी। कहीं ढोल नगाड़े बज रहे थे तो कहीं बैंड बाजे। छठ की महिमा पर आधारित गीतों में इ बंहगी केकरा जाए.उगअ हो सूरज देव अ‌र्घ्य के बेरिया. आदि भक्तिमय गीतों से लोगों में भक्ति भाव का संचार हो रहा था। हर गली-मुहल्ले से छठ व्रतियों का कारवां छठ घाट की ओर जाता हुआ दिखाई पड़ रहा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:45 PM (IST)
        

छठ घाट में दिखा आस्था व पवित्रता का संगम

गुमला : गुमला एवं आसपास के क्षेत्रों में आस्था व भक्ति का महापर्व छठ गुरुवार को सुबह उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। जिला मुख्यालय में सिसई रोड स्थित छठ तलाब, मत्स्य प्रक्षेत्र स्थित वन तालाब और मुरली बगीचा स्थित तलाब के अलावा नागफेनी दक्षिणी कोयल नदी के तट पर हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य अर्पित कर सुख शांति की कामना की। भगवान भास्कर के अ‌र्घ्य दान में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:44 PM (IST)
        

उपायुक्त से मिले मूक वधिर बच्चे

गुमला : सिलम में मुक्ति संस्थान द्वारा संचालित मूक वधिर व नेत्रहीन बच्चे मंगलवार को उपायुक्त गौरी शंकर से मिले। उपायुक्त ने सभी बच्चों से बारी बारी से नाम पूछा तथा मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही। वहीं बच्चों ने उपायुक्त से विद्यालय आने का आग्रह किया। उपायुक्त ने कहा कि निश्शक्त बच्चों के लिए काम करना सेवा भावना, त्याग व तपस्या का प्रतीक है। मौके पर संस्थान के समन्वयक संजय कुमार दत्ता, प्राचार्य नं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

श्रमदान कर युवकों ने की सड़क की सफाई

घाघरा : युवकों ने श्रमदान कर मंगलवार को प्रख्ाड मुख्यालय के चांदनी चौक से घाघरा बस्ती जाने वाले सड़क की सफाई की और सड़क पर मोरम बिछाया। इस दौरान ग्रामीणों ने लोगों को स्वच्छता अभियान में शामिल होने और लोगों को जागरूक करने की अपील भी की। वहीं जिला परिषद अध्यक्ष सतवंती देवी व घाघरा मुखिया योगेंद्र भगत पर मोहल्ले के लोगों ने स्वच्छता अभियान में सहयोग नहीं करने का आरोप भी लगाया। ग्रामीणों ने कहा कि गंद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:55 PM (IST)
        

प्रपत्र प्रवेश संबंधी अधिकारियों को मिली जानकारी

गुमला : भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी एस शुक्ला ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के अधिकारियों के नामांकन से मतगणना तक के कार्यो की डाटा एंट्री करने संबंधी विस्तृत जानकारी उपायुक्त व अन्य अधिकारियों को दी। उन्होंने बताया कि नामांकन प्रपत्र का प्रवेश जेनेसिस सॉफ्टवेयर में किया जाना है। प्रवेश करने के दौरान सावधानी बरते। उन्होंने बताया कि डैसबोर्ड का प्रवेश हर दिन करना है। साथ ही,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:49 PM (IST)
        

भयमुक्त व निष्पक्ष चुनाव को प्रशासन तैयार

गुमला : गुमला जिला में होने वाले पहले व दूसरे दौर के विधानसभा चुनाव को भयमुक्त व निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। चुनाव के दौरान सुरक्षा भी चाक चौबंद होगी। मंगलवार को चुनाव को लेकर आयोजित पहले प्रेस कांफ्रेंस में उपायुक्त गौरी शंकर मिंज ने उक्त बातें कही। उपायुक्त ने बताया कि चुनाव संपन्न कराने की सारी तैयारी पूरी की जा रही है। बताया कि चुनाव को संपन्न कराने के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:49 PM (IST)
        

भाकपा लड़ेगी चुनाव

गुमला : विधानसभा चुनाव में गुमला व विशुनपुर से भाकपा प्रत्याशी खड़ा करेगी। पार्टी के जिला सचिव बसंत गोप ने बताया कि गुमला विधानसभा से बेंदोरा पंचायत के मुखिया विनोद केरकेट्टा व विशुनपुर विधानसभा क्षेत्र से बामदा मुखिया विश्वनाथ उरांव को प्रत्याशी बनाया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:48 PM (IST)
        

महिलाओं ने चलाया नशामुक्ति अभियान

घाघरा : प्रखंड के देवाकी व आसपास के गांव की महिलाओं ने मंगलवार को नशामुक्ति अभियान चलाया। महिलाओं ने बेती, जामुनटोली, पतराटोली, बुढ़ाटोली व देवाकी में कई शराब विक्रेताओं के घर में घुसकर शराब जब्त किया। इस दौरान पांच हजार लीटर देशी शराब व 200 पचास गैलन महुआ को रोड में बहाकर नष्ट कर दिया। वहीं जुआ खेलने वालों की महिलाओं ने पिटाई भी की। महिला समूह के बसिया देवी ने कहा कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:48 PM (IST)
        

महिलाओं ने चलाया नशामुक्ति अभियान

घाघरा : प्रखंड के देवाकी व आसपास के गांव की महिलाओं ने मंगलवार को नशामुक्ति अभियान चलाया। महिलाओं ने बेती, जामुनटोली, पतराटोली, बुढ़ाटोली व देवाकी में कई शराब विक्रेताओं के घर में घुसकर शराब जब्त किया। इस दौरान पांच हजार लीटर देशी शराब व 200 पचास गैलन महुआ को रोड में बहाकर नष्ट कर दिया। वहीं जुआ खेलने वालों की महिलाओं ने पिटाई भी की। महिला समूह के बसिया देवी ने कहा कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:40 PM (IST)
        

अपनी जिम्मेदारी पर खरा उतरें : नीरू पुष्पा

,गुमला : स्काउट व गाइड के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी पर आप खरा उतरें। आपको शिविर में जो शिक्षा मिली है उसे अपने जीवन में भी उतारें। नोट्रेडम स्कूल गुमला में स्काउट गाइड का तीन दिवसीय प्रथम सोपान शिविर के समापन के मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरू पुष्पा ने कही। मौजूद छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपात स्थिति से निपटने में स्काउट व गाइड की बड़ी भूमिका होती है। प्रशिक्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

परंपरा को बचाए रखने की जरूरत

गुमला : रायडीह प्रखंड के भींजपुर गांव में शुक्रवार रात डाइर मेला सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन जिप सदस्य हंदु भगत ने किया। उन्होंने कहा कि डाइर मेला का आयोजन काफी समय से होता आ रहा है। ऐसे परंपरा को बचाए रखने की जरूरत है। इसका मुख्य उद्देश्य सुख, शांति, समृद्धि, पशुधन में वृद्धि करना है। मौके पर रांची से आए यंग म्यूजिकल गु्रप के कलाकारों ने नागपुरी गीत की प्रस्तुति की। मौके पर मुख्य रूप से पू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

छठ का अवकाश 29 व 30 को

गुमला : जिला शिक्षा अधीक्षक सच्चिदानंद द्विवेंदु तिग्गा ने 28 अक्टूबर को जिले के सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों को खुला रखने का आदेश जारी किया है। उन्होंने जारी आदेश में कहा है कि सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालय की छुट्टी तालिका में छठ पर्व की छुट्छी 28 व 29 अक्टूबर घोषित थी। लेकिन सरकार द्वारा 28 अक्टूबर की छुट्टी को सरकार द्वारा रद करते हुए छठ पर्व की छुट्टी 29 व 30 अक्टूबर को घोषित की गई की है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में चार घायल

संवाद सूत्र,बिशुनपुर : बिशुनपुर थाना क्षेत्र के चिंगरी गांव के समीप शनिवार की दोपहर मोटरसाइकिल दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार चार युवक घायल हो गए। जानकारी के अनुसार बिशुनपुर से एक मोटरसाइकिल पर सवार चारों व्यक्ति कोकोटोली निवासी नंदु उरांव, सोमनाथ उरांव व जाहुप गांव निवासी गौतम साहू , फुलेश्वर उरांव अपने घर जा रहे थे। चिंगरी गांव के समीप संतुलन खो देने से मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो गई। सभी का इलाज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावना : बीडीओ

रायडीह : प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. शिशिर कुमार सिंह ने शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी शहीद बख्तर साय की जन्मभूमि व तपोभूमि वासुदेव कोना का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने प्राचीन शिव मंदिर व विष्णु मंदिर में अपना माथा टेका। साथ ही, कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में वासुदेव कोना में असीम संभावनाएं हैं। इसे विकसित करने की आवश्यकता है। इससे इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

उरांव छात्रावास ने जीता उद्घाटन मैच

गुमला : रैन्बो क्लब गुमला के तत्वावधान में प्रथम सरोज कुमार टोप्पो मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन शनिवार को लुथेरान उवि गुमला के मैदान में हुआ। उद्घाटन मैच येरूसेलम कोल्दा बनाम उरांव छात्रावास के बीच खेला गया। इसमें उरांव छात्रावास 1-0 से विजयी रहा। मौके पर मुख्य रूप से जीवंती टोप्पो, बंधन उरांव, सरोज टोप्पो, मुखिया अमित एक्का, जगदीश मिंज, सागर उरांव, धनेश्वर टोप्पो, रोबर्ट टोप्पो, जोन वेस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें