गुमला

  • एक निलंबित, दर्जन भर कर्मियों का रोका वेतन

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:18 PM (IST)

    बसिया : उपायुक्त श्रवण साय, उप विकास आयुक्त नागेन्द्र प्रशाद सिन्हा और अपर समाहर्ता अशोक कुमार शाह ने बुधवार को बसिया प्रखंड का औचक निरीक्षण किया। प्रखंड सभागार में मनरेगा एवं भूमि संरक्षण के तहत चल रहे डोभा निर्माण का पंचायत वार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में उपयुक्त ने बसिया पंचायत के पंचायत सेवक ललित ¨सह को निलंबित करने का आदेश बीडीओ को दिया वहीं अगले आदेश तक ... और पढ़ें »

  • पुलिस ने तीन को किया गिरफ्तार

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:12 PM (IST)

    पालकोट : पालकोट थाना क्षेत्र के टेंगरिया स्थित सरस्वती शिशु बिद्या मंदिर के प्राचार्य से एक लाख लेवी मांगने के आरोप में पालकोट पुलिस ने बुधवार को तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। हालांकि पालकोट पुलिस ने खबर की पुष्टि नहीं कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने तीन अपराधियों को हिरासत में लिया है उनमें एक टेंगरिया, एक मलाई और एक रकमसेरा गांव का रहनेवाला है।और पढ़ें »

  • मानव तस्करी का आरोपी गिरफ्तार, जेल

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:11 PM (IST)

    रायडीह : मानव तस्करी का नामजद अभियुक्त हरगड़ा टोंगरी निवासी सरिता कुमारी को रायडीह पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर गुमला जेल भेज दिया। सरिता पर गांव के ही एक बच्ची को बहला फुसलाकर दिल्ली ले जाकर बेचने की प्राथमिकी थाना में दर्ज कराई गई थी। प्राथमिकी के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने बच्ची को छह माह पूर्व दिल्ली से बरामद कर लिया गया था। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही थी।और पढ़ें »

  • घटनास्थल से पिस्तौल बरामद

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:11 PM (IST)

    भरनो : पुलिस ने बुधवार को मोरगांव स्थित कंस जलाशय के स्पेलवे के समीप एक गडढ़ा से पिस्तौल बरामद है। यह वहीं जगह है जहां से पुलिस ने बीते मंगलवार को छारदा निवासी विष्णु राम का शव बरामद किया था। इसके अलावे पुलिस की फोरेंसिक टीम के सदस्यों ने घटनास्थल के समीप की मिट्टी के अलावे कई अन्य चीजों को जांच के लिए अपने साथ ले गए।और पढ़ें »

  • सर्व शिक्षा अभियान की गतिविधियों की हुई समीक्षा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:45 PM (IST)

    गुमला : राज्य के मुख्य सचिव राजबाला वर्मा 27 मई को वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से गुमला सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा करेंगे। झारखंड शिक्षा परियोजना के निदेशक राजेश्वरी बी ने वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से गुमला सर्व शिक्षा अभियान के एडीपीओ नलिनी रंजन को दी और 27 मई की वीडियो कांफ्रे¨सग की तैयारी समय से पहले पूर्ण करने का निर्देश दिया। बुधवार को हुए वीडियो कांफ्रे¨सग में झारखंड शिक्षा परियोजना के ... और पढ़ें »

  • अधेड़ का क्षत विक्षप्त शव बरामद

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:36 PM (IST)

    घाघरा : घाघरा थाना क्षेत्र के ईचा गड़धोड़ा नदी के पास से पुलिस ने बुधवार को एक क्षत-विक्षत शव बरामद किया है। शव को देखने से पता चलता है कि दो-तीन दिन पूर्व ही उसकी हत्या कर फेंक दिया गया था। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने शव को बरामद कर के पोस्टमार्टम के लिए गुमला भेज दिया है। इस संबंध में थाना प्रभारी राजेंद्र रजक से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि नदी के पास से एक अधेड़ का शव बरामद किया गया है। ऐसा प्... और पढ़ें »

  • खरीफ फसल बीमा विषय पर कार्यशाला आयोजित

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:32 PM (IST)

    गुमला : एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में बुधवार को गुमला का-आपरेटिव बैंक परिसर में लैंपस सदस्य व किसानों के बीच खरीफ फसल बीमा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के लिए संचालित बीमा योजना के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला के बतौर मुख्य अतिथि गुमला सिमडेगा को-ऑपरेटिव बैंक के... और पढ़ें »

  • श्रमदान से लैंपस तालाब की हुई सफाई

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:27 PM (IST)

    गुमला : तालाश तालाबों की अभियान का खासा असर दिखने लगा है। जल की महत्व को समझते हुए लोग इस अभियान से जुड़ने लगे हैं। जल संकट वाले क्षेत्र में जीर्णर्शीण व सूख चुके लैंपस तालाब का बुधवार को श्रमदान से सफाई किया गया। दैनिक जागरण की पहल पर इस कार्य की अगुवाई नगर पंचायत की उपाध्यक्ष, मुर्सरत परवीन, मुस्लिम युवा मंच व स्थानीय लोगों ने श्रमदान कर तालाब की साफ-सफाई की। मुहल्ले वाले अब इस तालाब को हमेशा ... और पढ़ें »

  • पंचायत समिति सदस्य का हुआ चयन

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:17 PM (IST)

    घाघरा : घाघरा प्रखंड कार्यालय परिसर के सभागार में पंचायत समिति की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी केके राजहंस की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पंचायत समिति के सफल संचालन के लिए एक वर्ष के लिए चार मुखिया का चयन पंचायत समिति सदस्य के रूप में किया गया। मुखिया का चयन पंचायत समिति सदस्य के रूप में लॉटरी के द्वारा किया गया। जिसमें चपका पंचायत के झारी उरांव, बेलागड़ा पंचायत के संजय उरांव, आदर के राजू उरांव, सरांगो मुख... और पढ़ें »

  • समाज के विकास में महिलाओं की भूमिका अहम

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:53 PM (IST)

    गुमला : उत्तरी पश्चिमी डायसिस महिला समिति जीईएल चर्च का वार्षिक सम्मेलन बीते मंगलवार को जीइएल चर्च परिसर में संपन्न हुआ। मौके पर रेव. एजे एक्का ने महिला सशक्तिकरण पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि समाज के विकास में महिलाओं की भूमिका अहम है। महिलाएं हर क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही हैं। रेव. जोहन डांग के द्वारा चर्च में महिलाओं की भूमिका पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया। इस मौके पर इलियाजर टोपनो,... और पढ़ें »

  • पीडीएस दुकान का डीसी ने किया निरीक्षण

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:49 PM (IST)

    पालकोट : डीसी श्रवण साय ने बुधवार की बसिया जाने के क्रम में पालकोट के दो जन वितरण प्रणाली दुकानों का निरक्षण किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बाघिमा में अर्जुन साव और गंगरु के अर्जुन साहु के जन वितरण प्रणाली दुकान की जांच की। उपायुक्त ने अर्जुन साहु के जन वितरण प्रणाली के दुकान की स्टॉक पंजी व कागजातों की जाच के साथ ही बंगरू के डीलर अर्जुन साहू के दुकान की स्टॉक पंजी व स्टॉक की जांच की। जांच में दो... और पढ़ें »

  • सरना प्रार्थना सभा सम्मेलन आज

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:47 PM (IST)

    भरनो : प्रखंड के अमलिया डहुटोली गांव में पंचायतस्तरीय दो दिवसीय सरना प्रार्थना सभा सम्मेलन गुरुवार को होगा। यह जानकारी प्रार्थना सभा से सुकरा उरांव ने दी। उन्होंने कहा कि डहुटोली गांव में 13वां वर्षगांठ प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा है। इस सरना प्रार्थना सभा में आदिवासी सभ्यता, संस्कृति, भाषा, सामाजिक रीती रिवाज एवं धर्म की रक्षा के लिए प्रवचन और प्रार्थना किया जाएगा। इस प्रार्थना सभा का मुख्य अत... और पढ़ें »

  • विशेष प्रचार-प्रसार अभियान कार्यक्रम आज

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:46 PM (IST)

    गुमला : क्षेत्रिय प्रचार निदेशालय सूचना व प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के गुमला इकाई द्वारा गुरुवार को सिसई प्रखंड कार्यालय परिसर में केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे हाने के उपलक्ष्य में प्राप्त उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार अभियान कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम का उद्घाटन विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव करेंगे। उपायुक्त ने इस कार्यक्रम को लेकर सभी विभागीय पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग से कार्यान्वित विक... और पढ़ें »

  • मोटरसाइकिल चोरी की प्राथमिकी दर्ज

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:43 PM (IST)

    गुमला : गुमला थाना क्षेत्र के पनसो गांव निवासी समसुल अंसारी ने सदर थाना में मोटरसाइकिल चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार मंगलवार को सदर अस्पताल मुख्य द्वारा समीप हीरो होंडा पैसन प्रो मोटरसाइकिल खड़ा किया था तथा अपने बच्चे का जन्म प्रमाण बनवाने सदर अस्पताल गया था। जब बाहर आकर देखा तो मोटरसाइकिल गायब था। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।और पढ़ें »

  • 70 दो पहिया वाहन जब्त

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:02 PM (IST)

    पालकोट : पालकोट पुलिस ने बुधवार को प्रखंड मुख्यालय में तीन अलग-अलग स्थानों पर सघन वाहन चे¨कग अभियान चलाया और अधूरे कागजात के साथ चलने के कारण 70 दो पहिया वाहनों को जब्त कर लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बढ़ते अपराध के नियंत्रण के लिए पुलिस कप्तान भीमसेन टूटी के निर्देश पर वाहन चे¨कग अभियान चलाया गया। अभियान का नेतृत्व एस आई बी ¨पगुवा व बी के मिश्रा कर रहे थे।और पढ़ें »

  • घायल बिजली मिस्त्री की इलाज के दौरान मौत

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:58 PM (IST)

    घाघरा : घाघरा थाना क्षेत्र के चपका गांव निवासी सुबोध बड़ाईक का लोहरदगा में बिजली के पोल से गिरने के कारण इलाज के दौरान रांची रिम्स में मौत हो गई। शव को जैसे ही चपका गांव लाया गया पूरा गांव मातम में डूब गया। ग्रामीणों में आक्रोश था कि विभाग में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर नौकरी कर रहे सुबोध को इलाज के लिए सरकारी सुविधा नहीं मिला जिस कारण उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि सुबोध लोहरदगा जिले में कॉन्ट्रै... और पढ़ें »

  • कस्तूरबा में नामांकन के नाम साढ़े चार हजार की ठगी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:54 PM (IST)

    घाघरा : घाघरा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में नामांकन कराने के नाम पर साढ़े चार हजार रुपये ठगी करने का एक मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में प्रखंड के कोहीपाठ ग्राम निवासी रमेश उरांव ने प्रखंड विकास पदाधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा है जिसमें अपने ही पंचायत के पंचायत समिति सदस्य पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में नामांकन के लिए साढ़े चार हजार रुपये लेने का आरोप लगाया है। ज्ञाप... और पढ़ें »

  • बिजली तार की चपेट में आकर युवक की मौत

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:46 PM (IST)

    गुमला : चैनपुर प्रखंड के बरडीह गांव निवासी जीतिया उरांव (30) की मौत करंट लगने से मंगलवार की रात हो गई। जानकारी के अनुसार वह लक्ष्मण नगर में सुरेश खाखा के मकान में किराएदार के रूप में रहता था। रात को उसके कमरे में बिजली नहीं आ रही थी। इसी को ठीक करने के लिए घर के समीप स्थित ट्रांसफार्मर में ठीक करने गया हुआ था। इसी दौरान 11 हजार वोल्ट प्रवाहित तार के संपर्क में आ गया और ट्रांसफार्मर में लगे तार से ... और पढ़ें »

  • ऑडिट कराने का निर्देश

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:32 PM (IST)

    गुमला : जिला शिक्षा पदाधिकारी सह राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम समन्वयक एनपी टोप्पो ने जिले के सभी सरकारी हाई स्कूल के प्रधान शिक्षकों से वित्तीय वर्ष 2015-16 का वैधानिक अंकेक्षण कराने का निर्देश दिया है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालय से जारी पत्र में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा है कि गुमला जिला का वित्तीय वर्ष 2015-16 के वैधानिक अंकेक्षण का कार्यक्रम 15 जून से 17 ... और पढ़ें »

  • आदिवासी समाज को संगठित करने की जरूरत

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:33 PM (IST)

    गुमला : राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा द्वारा खोरा गांव में मंगलवार की रात्रि आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने गुमला पहुंचे सरना समाज के धर्म गुरू बंधन तिग्गा ने परिसदन में पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि सरना कोड की मांग को लेकर हमारा अभियान चलता रहेगा। इसको लेकर आदिवासी समाज को संगठित करने की जरूरत है। संगठित समाज ही विकसित समाज का रूप लेता है। हमारी पहचान विलुप्त हो रही है। इसे बचाने की जरूरत ह... और पढ़ें »

(News from Gumla, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें