Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुमला

परंपरा को बचाए रखने की जरूरत

गुमला : रायडीह प्रखंड के भींजपुर गांव में शुक्रवार रात डाइर मेला सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन जिप सदस्य हंदु भगत ने किया। उन्होंने कहा कि डाइर मेला का आयोजन काफी समय से होता आ रहा है। ऐसे परंपरा को बचाए रखने की जरूरत है। इसका मुख्य उद्देश्य सुख, शांति, समृद्धि, पशुधन में वृद्धि करना है। मौके पर रांची से आए यंग म्यूजिकल गु्रप के कलाकारों ने नागपुरी गीत की प्रस्तुति की। मौके पर मुख्य रूप से पू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

छठ का अवकाश 29 व 30 को

गुमला : जिला शिक्षा अधीक्षक सच्चिदानंद द्विवेंदु तिग्गा ने 28 अक्टूबर को जिले के सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों को खुला रखने का आदेश जारी किया है। उन्होंने जारी आदेश में कहा है कि सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालय की छुट्टी तालिका में छठ पर्व की छुट्छी 28 व 29 अक्टूबर घोषित थी। लेकिन सरकार द्वारा 28 अक्टूबर की छुट्टी को सरकार द्वारा रद करते हुए छठ पर्व की छुट्टी 29 व 30 अक्टूबर को घोषित की गई की है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में चार घायल

संवाद सूत्र,बिशुनपुर : बिशुनपुर थाना क्षेत्र के चिंगरी गांव के समीप शनिवार की दोपहर मोटरसाइकिल दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार चार युवक घायल हो गए। जानकारी के अनुसार बिशुनपुर से एक मोटरसाइकिल पर सवार चारों व्यक्ति कोकोटोली निवासी नंदु उरांव, सोमनाथ उरांव व जाहुप गांव निवासी गौतम साहू , फुलेश्वर उरांव अपने घर जा रहे थे। चिंगरी गांव के समीप संतुलन खो देने से मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो गई। सभी का इलाज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावना : बीडीओ

रायडीह : प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. शिशिर कुमार सिंह ने शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी शहीद बख्तर साय की जन्मभूमि व तपोभूमि वासुदेव कोना का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने प्राचीन शिव मंदिर व विष्णु मंदिर में अपना माथा टेका। साथ ही, कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में वासुदेव कोना में असीम संभावनाएं हैं। इसे विकसित करने की आवश्यकता है। इससे इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

उरांव छात्रावास ने जीता उद्घाटन मैच

गुमला : रैन्बो क्लब गुमला के तत्वावधान में प्रथम सरोज कुमार टोप्पो मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन शनिवार को लुथेरान उवि गुमला के मैदान में हुआ। उद्घाटन मैच येरूसेलम कोल्दा बनाम उरांव छात्रावास के बीच खेला गया। इसमें उरांव छात्रावास 1-0 से विजयी रहा। मौके पर मुख्य रूप से जीवंती टोप्पो, बंधन उरांव, सरोज टोप्पो, मुखिया अमित एक्का, जगदीश मिंज, सागर उरांव, धनेश्वर टोप्पो, रोबर्ट टोप्पो, जोन वेस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

वाद-विवाद प्रतियोगिता ज्ञान व‌र्द्धन में सहायक

गुमला : डॉन बास्को विद्यालय में शनिवार को स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि रेक्टर फादर डेविड करियेप्पा ने कहा कि छात्रों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता ज्ञान व‌र्द्धन में सहायक होती है। इससे छात्रों को संबंधित विषय के बारे में जानकारी हासिल होती है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को उनके अंदर छिपी हुई प्रतिभा को सामने लाने का अवसर भी प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

बीडीओ ने अनुपस्थित कर्मियों की काटी हाजिरी

रायडीह : प्रखंड कार्यालय रायडीह में शनिवार को अनुपस्थित आठ कर्मियों की हाजिरी बीडीओ शिशिर कुमार सिंह ने काट दी। उन्होंने बताया कि पहले शनिवार को अवकाश घोषित किया गया था, लेकिन कार्मिक विभाग के आदेशानुसार छुट्टी रद कर दी गई थी। जिनकी हाजिरी काटी गई है उनमें नाजिर प्रकाश कुमार सिंह, सहायक लिपिक अनिता कुमारी, चतुर्थवर्गीय कर्मी बिरसमुनी देवी, झपु उराइन, भिखा भगत व मनरेगा कर्मियों में बीपीओ रूपाली कुम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

ग्रामीण विकास व शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका

जागरण संवाददाता, गुमला : सिसई प्रखंड के पूसो को वर्षो से प्रखंड बनाने की चली आ रही मांग पूरी नहीं होने के कारण शनिवार की शाम पूसो गांव में प्रखंड नव निर्माण समिति ने पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित किया। ग्रामीण विकास मंत्री के.एन.त्रिपाठी व शिक्षा मंत्री सह स्थानीय विधायक गीताश्री उरांव का पुतला फूंका गया। समिति के अध्यक्ष फारुक ओहदार ने कहा कि पूसो को प्रखंड बनाने की मांग वर्षो से की जाती रही है। शिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

हर्षोल्लास से मनाया गया करमा

बसिया : प्रखंड के सोलंगबीरा गांव में शुक्रवार देर रात करमा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मौके पर गांव के पहान भगवान भगत ने अखाड़ा में करम डाली की पूजा की। वहीं बहनों ने भाईयों की लंबी उम्र की कामना की। बसिया पंचायत के मुखिया दुर्गा पहान ने करमा पर्व का इतिहास और करमा-धरमा भाइयों की कहानी सुनाई। शशिकांत भगत ने कहा कि करमा पर्व हमारी आदिवासी संस्कृति की पहचान है। इससे हमें बचाए रखने की आवश्यकता ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

गुमला----स्वच्छता अभियान की खुल रही पोल

गुमला : शहरी क्षेत्र में स्वच्छ भारत अभियान पूरी तरह बेअसर साबित हो रहा है। नगर पंचायत की ओर से इस अभियान में रूचि नहीं लेने से अभियान की पोल खुलने लगी है। गली-मुहल्लों में दीपावली पर्व पर साफ-सफाई नहीं कराई गई। जगह-जगह पर कूड़ा-कचरा का अंबार दीपावली के पहले से पड़ा हुआ है। लगभग दस दिन पहले नगर पंचायत के बोर्ड की बैठक में स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हरके वार्ड में अतिरिक्त मजदूर लगाकर सफ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:07 PM (IST)
        

बहनों ने की भाइयों की दीर्घायु की कामना

गुमला : जिला में शनिवार को आस्था और विश्वास के साथ भैया दूज का पर्व मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों के माथे पर तिलक कर उनके दीर्घायु होने की कामना की। इससे पहले जगह-जगह व्यक्तिगत व सार्वजनिक रूप से गोधन कूटने की परंपरा का निर्वहन भी किया गया। धार्मिक मान्यता के अनुसार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के द्वितीया को भैया दूज का पर्व मनाया जाता है। इस दिन नदियों में स्नान का विशेष महत्व होता है। सुबह से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:58 PM (IST)
        

शादी का झांसा देकर शोषण का आरोप

घाघरा : प्रखंड की एक महिला ने गांव के ही कमाल पवरिया पर शादी का झांसा देकर शोषण का आरोप लगाया है। इस संबंध में महिला ने आरोपी के खिलाफ थाना में लिखित शिकायत करते हुए कार्रवाई का अनुरोध किया है। महिला ने बताया कि कॉलेज में पढ़ाने के दौरान आरोपी से संपर्क हुआ। इसके बाद कमाल का उसके घर भी आना-जाना शुरू हो गया। एक ही समुदाय होने के कारण आपसी मेल जोल बढ़ा। इसके बाद कमाल ने शादी का वादा कर शारीरिक संबंध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:56 PM (IST)
        

जतरा सह खेलकूद प्रतियोगिता आज

गुमला : अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद घाघरा के तत्वावधान में रविवार को 11 बजे से प्रोजेक्ट उवि बदरी घाघरा परिसर में स्व. कार्तिक उरांव स्मृति जतरा सह खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मानव संसाधन विकास मंत्री गीताश्री उरांव मौजूद रहेंगी। इसके अलावा कार्यक्रम में अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव, राज्य सभा सांसद धीरज साहू, गुमला विधायक कमलेश उरांव,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:56 PM (IST)
        

गुमला --स्वच्छता---अब भी कई घाटो में पसरी हैं गंदगी

गुमला : सूर्य उपासना का महापर्व छठ की तैयारी में गुमला वासी जुट गए हैं। सोमवार को नहाय खाय के साथ छठ का पर्व शुरू हो जाएगा। वहीं छठ पर्व को लेकर जिला मुख्यालय में छठ घाटों की साफ-सफाई कराई जा रही है। हालांकि सिसई रोड स्थित मुख्य छठ तालाब का पानी अभी भी गंदा है। नगर पंचायत की ओर से केवल सीढि़यों की सफाई कराई जा रही है। इसके अलावे मुरली बागीचा स्थित छठ तालाब की सफाई का कार्य शुरू किया गया है। ठीक इ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:53 PM (IST)
        

विधि व्यवस्था व साफ-सफाई की मांग

गुमला : वरिष्ठ कांग्रेसी व पूर्व चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश कुमार चीनी ने छठ पूजा से पहले सभी छठ घाटों की सफाई, बिजली व्यवस्था व विधि व्यवस्था की उचित व्यवस्था कराने की मांग जिला प्रशासन से की है। उन्होंने कहा कि गुमला जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी प्रखंडों के छठ घाटों में वर्षाें से छठ पूजा की जा रही है। इन स्थानों पर शांति पूर्ण ढंग से छठ पूजा हो इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:47 PM (IST)
        

धूमधाम से मनाई गई चित्रगुप्त पूजा

गुमला : चित्रगुप्त महापरिवार ने शनिवार को डीएसपी रोड स्थित चित्रगुप्त भवन में धूमधाम से भगवान चित्रगुप्त की पूजा की। चित्रांश बंधुओं ने भगवान चित्रगुप्त से अपने व परिवार के लिए प्रार्थना की। आचार्य हरिशंकर त्रिपाठी ने पूजा अर्चना कराई। मौके पर महापरिवार के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद ने कहा कि हर वर्ष इस तथि को भगवान चित्रगुप्त की पूजा-अर्चना की जाती है। उनसे मंगलमय जीवन व लेखनी के क्षेत्र में निरंतर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:46 PM (IST)
        

चचेरे भाईयों की टांगी से वार कर हत्या

गुमला : घाघरा प्रखंड के खंभिया निवासी चचेरे भाई करमा झोरा (40) व कंदरु झोरा (45) की बुधवार की शाम अज्ञात अपराधियों ने टांगी व पत्थर से वार कर हत्या कर दी। गुरुवार को पुलिस ने दोनों भाईयों का शव गुमला थाना क्षेत्र के भंडरिया पुल के नीचे से बरामद किया। दोनों मृतक नदी व तालाब से मछली मारकर बाजारों में बिक्री करने का काम करते थे। हत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। मृतक कंदरु के पिता नंद केश्वर झोर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

मंगल की हत्या से पुलिस का बढ़ा सर दर्द

गुमला : जनहित क्रांति पार्टी के सुप्रीमो व पूर्व माओवादी मंगल नगेसिया की हत्या के बाद पुलिस को सर दर्द बढ़ गया है। एक दशक पूर्व माओवादियों का गढ़ रहा पालकोट व रायडीह क्षेत्र में मंगल नगेसिया के विरोध कड़ी टक्कर देने के कारण माओवादियों को अपने पांव पीछे करना पड़ा था। क्षेत्र में अपनी पुरानी वर्चस्व स्थापित करने के लिए माओवादी हर समय प्रयास में रहते थे एवं इस दौरान जनहित क्रांति पार्टी के कई समर्थकों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:01 PM (IST)
        

एजेंडा पर होगा जोरों से काम : सूरज

घाघरा : आदिवासी छात्र संघ के द्वारा आदिवासी बचाओ रैली का आयोजन घाघरा के हाई स्कूल मैदान में किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से उपस्थित संघ के सूरज कुमार खलखो ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासियों के अधिकार के लिए बारह सूत्री मांगों को लेकर छात्र संघ का गठन हुआ था। लेकिन 2009 से हमारा संघ व एजेंडा दोनों ही कमजोर होते जा रहे हैं। हमें एजेंडा पर पुन: जोर शोर से काम करना होगा। उन्होंने बगैर ना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

महंगाई पर आस्था भारी, जमकर हुई खरीदारी

गुमला : धनतेरस पर सदियों से चली आ रही नए सामानों की खरीदारी की परंपरा व आस्था इस बार भी महंगाई पर भारी पड़ी। गुमला व आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को धनतेरस पर लोगों ने अपने साम‌र्थ्य के अनुसार जमकर खरीदारी की। धनतेरस पर वाहन, बर्तन, एलसीडी, लैपटाप, आभूषण, चांदी के सिक्के, बर्तन एवं लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की खरीद की गई। बाजार में ग्राहकों की गहमागहमी देखी गई। ग्राहकों की भीड़ के कारण बार-बार मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:45 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें