Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

बच्चों व ग्रामीणों ने चलाया सफाई अभियान

कुडू (लोहरदगा) : प्रखंड के कोलसिमरी मध्य विद्यालय के बच्चों ने कोलसिमरी गांव व विद्यालय में मंगलवार को सफाई अभियान चलाया। इस दौरान कोलसिमरी पंचायत की मुखिया मुन्नी भगत के नेतृत्व में ग्रामीण विद्यालय प्रबंधन समिति के पदाधिकारी व सदस्य एवं विद्यालय के शिक्षक भी अभियान में शामिल हुए। अभियान में नवल प्रसाद, शिवनंद प्रसाद, सीमा देवी, अनीता देवी, विनोद मिंज आदि शामिल थे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:25 PM (IST)
        

आज खुलेंगे पूजा पंडालों के पट

लोहरदगा : शारदीय मां दुर्गा पूजा के महाषष्ठी पर मंगलवार को बेलवर्ण अनुष्ठान संपन्न हुआ। इसके साथ ही जिले के सभी पूजा पंडालों में पारंपरिक रीति रिवाज के साथ विधिवत रूप से माता की पूजा-अर्चना शुरू हुई। महासप्तमी पर नवपत्रिका मंडप प्रवेश के साथ शहर से लेकर प्रखंड मुख्यालय एवं ग्रामीण अंचलों में निर्मित पूजा पंडालों के पट बुधवार को खुल जाएंगे। इसके साथ पूजा पंडालों व देवी मंदिरों में महासप्तमी की पूजा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:23 PM (IST)
        

सज कर तैयार मां का दरबार, आज खुलेंगे पट

गुमला : श्री दुर्गापूजा को लेकर गुमला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पूजा पंडाल और मां दुर्गा की प्रतिमा सजकर तैयार हो गया है। नेत्रदान के साथ मां का दरबार बुधवार को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। माता के दरबार में मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी, मां सरस्वती भगवान गणेश और कार्तिक की मूर्ति स्थापित होगी। पूजा समिति के सदस्य अपने पूजा पंडाल और मूर्ति को आकर्षक बनाने के लिए अंतिम दम तक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:42 PM (IST)
        

खेल से अपनी प्रतिभा करें प्रदर्शित

गुमला : संत इग्नासिस इंटर कॉलेज के खेल मैदान में तीन दिवसीय इंटर जस्टिस उच्च विद्यालय स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता सोमवार को संपन्न हुई। प्रतियोगिता में इंटर कॉलेज स्तरीय फाइनल मैच के बालक वर्ग में संत जेवियर रांची की टीम ने ट्राईबेकर में संत जान्स विद्यालय रांची की टीम को तीन के मुकाबले पांच गोल से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमाया। वहीं बालिका वर्ग में संत इग्नासियुस इंटर कॉलेज गुमला की टीम ने बेहतर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

फूल की खेती ने दिखाई स्वावलंबन की राह

हौसला व कुछ करने का जज्बा हो कोई भी काम आसान हो जाता है। हौसला व जज्बा के बदौलत ही तो प्रखंड के मारासिल्ली पहाड़टोली निवासी किसान नंदवा उरांव ने अपनी मेहनत और हौसला के बदौलत गुलजार कर दिया। आज वह उसी जमीन पर गेंदा की फूल की खेती कर रहा है। कभी पैसे-पैसे के लिए मोहताज नंदवा आज फूल बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहा है। किसान नंदवा उरांव ने बताया कि चार माह पूर्व रांची के कचहरी के समीप फूल की दुकान देख उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

बगैर सूचना अतिक्रमण हटाने के कार्य की निंदा

गुमला : जिला प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्र में बगैर पूर्व सूचना के अतिक्रमण हटाए जाने के कार्य की गुमला चेंबर ऑफ कामर्स की बैठक में निंदा की गई। रविवार की रात चेंबर कार्यालय में हुई बैठक में सदस्यों ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई व्यवसायी के पेट पर लात मारने के समान है। विशेषकर इससे फूटकर दुकानदारों के समक्ष होनेवाली परेशानी पर चर्चा की गई। बैठक में शहरी क्षेत्र म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

छात्र-छात्रों के बीच उपहार का वितरण

भरनो : प्रखंड मुख्यालय में संचालित शैलपुत्री फाउंडेशन में अध्ययन रत छात्र-छात्राओं के बीच सोमवार को उपहार का वितरण किया गया। संचालक विनय केशरी ने बताया कि दुर्गा पूजा के अवसर पर छोटे-छोट छात्र-छात्राओं को उपहार देकर खुशी पूर्वक पर्व मनाने की शुभकामनाएं दी गई। उन्होंने बताया कि पर्व को लेकर छोटे बच्चों में खासा उत्साह व उमंग दिखाई पड़ता है। फाउंडेशन की कोशिश बच्चों की इसी मुस्कुराहट को बरकरार रखने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

कार्यशाला में अनुभवों का हो आदान-प्रदान

चैनपुर : चैनपुर के परमवीर अलबर्ट एक्का मेमोरियल कॉलेज में तीन दिवसीय जागरुकता कार्यशाला सोमवार को आरंभ हुआ। कार्यशाला में बीडीओ तेज कुमार हस्सा ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का योगदान आवश्यक है। युवा की राष्ट्र की ताकत है। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में युवा छात्र-छात्राएं अपने-अपने अनुभवों का आदान-प्रदान कर विषय वस्तु की जानकारी हासिल करेंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं को देश के समग्र विकास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

फोटोग्राफ समेत प्रतिवेदन की मांग

गुमला : सूबे के पंचायत राज विभाग के प्रधान सचिव के. विद्यासागर ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान उपस्थित उपविकास आयुक्त अंजनी कुमार को जिले में हर स्तर पर संचालित हो रहे 'स्वच्छ भारत' अभियान कार्यक्रम की फोटोग्राफी कराए जाने एवं संबंधित विभागों द्वारा फोटोग्राफ के साथ प्रतिवेदन की मांग करने का निर्देश दिया। वहीं सचिव ने प्रत्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

योजना प्रगति की बीडीओ ने की समीक्षा

गुमला : विकास भारती के करुणा परियोजना की प्रखंडस्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक गुमला प्रखंड कार्यालय में हुई। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी कृति माला बाड़ा ने आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य उपकेंद्र में शौचालय निर्माण, स्कूलों में हैंडपंप की मरम्मत से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं पेयजल व स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता द्वारा वित्तीय अनुमति नहीं मिल पाने के कारण शौचालय संबंधी क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        

अंग्रेजी का ज्ञान आज की जरूरत

चैनपुर : प्रखंड मुख्यालय में संचालित संत माइकल इंग्लिश मीडियम स्कूल का तीसरा वार्षिकोत्सव सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अधिष्ठाता फादर इनोसेंट व फादर डीन पीटर तिर्की ने मिस्सा पूजा कर बलिदान अर्पित किया। इस अवसर पर उपस्थित छात्रों व अभिभावकों को संबोधित करते हुए फादर डीन पीटर तिर्की ने कहा कि वर्तमान समय में अग्रेजी का ज्ञान होना आवश्यक होने के साथ आज की जरुरत है। कहा कि अंग्रेजी अंतरराष्ट्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        

स्वच्छता से प्रदूषण मुक्त होता है वातावरण

घाघरा : स्वच्छ भारत अभियान के तहत सोमवार को राजकीय मध्य विद्यालय सरांगों में छात्र-छात्राओं ने विद्यालय व आसपास के परिसरों की सफाई की। मौके पर शिक्षक सदैव प्रताप ने कहा कि यह कार्यक्रम भारत सरकार के निर्देश पर संचालित हो रहा है। कहा कि इस कार्यक्रम के तहत विद्यालय के अलावे गांव में फैली गंदगी की सफाई की जाएगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से विद्यालय के अलावे अपने घरों में सफाई पर ध्यान देने की बात कही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

सेविका चयन में अनियमितता की डीसी से शिकायत

गुमला : विशुनपुर प्रखंड के हेलता होयनार टोली गांव में सेविका चयन में अनियमितता बरते जाने की लिखित शिकायत ग्रामीणों ने सोमवार को उपायुक्त से की एवं मामले की सही जांच कर योग्य अभ्यर्थी का चयन कराए जाने का अनुरोध किया। उपायुक्त कार्यालय पहुंचे फुलमीन टोप्पो, पौलिना टोप्पो, किशोर कुजूर ने बताया कि गांव में आंगनबाड़ी सेविका के रिक्त पद पर चयन के लिए बीते 27 अगस्त को ग्राम सभा की बैठक हुई थी एवं सर्वसम्म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

श्रमदान से चलने योग्य बनाया सड़क

पालकोट : सरकारी उपेक्षा से तंग आकर प्रखंड के खरवाडीह व डांडेबीरा गांव के ग्रामीणों ने सोमवार को श्रमदान से लगभग तीन किलोमीटर मिट्टी मोरम से पथ का निर्माण किया। ग्राम प्रधान सोहन सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने सुबह एकजुट हुए एवं काफी समय से बदहाल खरवाडीह से डांडेबीरा की पथ को श्रमदान से तैयार करने का निर्णय लेते हुए निर्माण कार्य में जुट गए। ग्राम प्रधान सोहन सिंह ने बताया कि लगभग तीन किलोमीटर तक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 07:27 PM (IST)
        

नागवंशी वंशजों का होता है पूजा में विशेष योगदान

पालकोट : पालकोट में दुर्गा पूजा मनाने का पुराना इतिहास रहा है। पचास के दशक से दुर्गा पूजा का आयोजन होता आ रहा है। नागवंशी राजाओं के वंशजों का आज भी पूजा के आयोजन में विशेष योगदान होता है। इस बार पूजा का पंडाल वृहत व आकर्षक बनाया जा रहा है। वहीं मूर्ति का निर्माण बंगाल के कारीगर बबलु द्वारा किया जा रहा है। पूजा समिति के सचिव संतोष गुप्ता ने बताया कि इस बार पूजा के आयोजन पर चार लाख रुपये खर्च का अनु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:32 PM (IST)
        

आदिवासी संस्कृति क्षेत्र की पहचान : विनोद किस्फोट्टा

चैनपुर : आदिवासी समाज की सभ्यता व संस्कृति इस क्षेत्र की मूल पहचान है। संस्कृति की रक्षा व संव‌र्द्धन लोगों का दायित्व है। रविवार को कटकाही पेरिस में आयोजित आदिवासी सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए करमा नृत्य प्रतियोगिता विनोद किस्पोट्टा ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि आदिवासियों को अपने समाज को एकजुट करने की जरुरत है। वहीं नशापान से दूर रहकर क्षेत्र के विकास म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

बिजली के अभाव में नहीं हो रहा इंसीनेटर का उपयोग

गुमला : सदर अस्पताल में प्रयुक्त रसायन एवं मलहम पट्टी को नष्ट करने के लिए लाखों रुपये की लागत से तैयार किए गए इंसीनेटर उद्घाटन की बाट जोह रहा है। इंसीनेटर का मशीन एवं चिमनी पिछले एक वर्ष से ज्यादा समय से बनकर तैयार है। इंसीनेटर का परीक्षण भी हो चुका है। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. एलएनपी बाड़ा ने इंसीनेटर को चलाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। लेकिन बिजली की उपलब्धता के अभाव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:25 PM (IST)
        

बच्चे देश के भावी कर्णधार : फा. विनोद

संवाद सूत्र,बसिया : उर्सूलाइन कानवेंट विद्यालय बसिया में शनिवार को मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर फा. विनोद ने कहा कि बच्चे कल के भविष्य हैं। बच्चे देश के भावी कर्णधार हैं। उन्हें अच्छी शिक्षा देना हमारा दायित्व है। मौके पर सि. पुष्पा, सि. पौलिना, सि. हेलेना, सि. हेलेन, सि. मोनिका, सि. एलिश, सि. सरोज, सि. जसिंता सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 07:52 PM (IST)
        

एक साल बाद लगा ट्रांसर्फामर

गुमला : जारी प्रखंड के अमगांव में एक साल पहले जले ट्रांसर्फामर को विभाग ने शनिवार को बदलकर नया ट्रांसर्फामर लगाया। ज्ञात हो कि विद्युत विभाग की ओर से ट्रांसर्फामर नहीं लगाए जाने से नाराज ग्रामीणों ने झापा के कार्यकारी अध्यक्ष हंदु भगत के नेतृत्व में 19 सितंबर को आंदोलन व विभाग के कार्यालय का घेराव किया था। इसके बाद एक सप्ताह के भीतर ही गांव में ट्रांसर्फामर लगा दिया गया। इससे ग्रामीणों में काफी खु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 07:50 PM (IST)
        

विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत

गुमला : सिसई रोड स्थित पोद्दार धर्मशाला में अग्रवाल सभा ने शनिवार को धूमधाम से अग्रसेन जयंती मनाया। मौके पर सीबीएसई बोर्ड में 10 सीजीपीए प्राप्त करने वाले राहुल गोयल, उमंग फोगला व जेईई में सफलता के लिए आकाश फोगला को प्रतिभा सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं सभी उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। फैंसी ड्रेस जूनियर प्रतियोगिता में विधान अग्रवाल, हर्षित अग्रवाल व इशान अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 07:49 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें