Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 22,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

गुणवत्तापूर्ण हो पारित योजनाओं का कार्य : डीडीसी

गुमला : जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा मिशन कार्यकारी समिति की बैठक में कई योजनाओं का प्रस्ताव पारित किया गया। शनिवार को विकास भवन के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीडीसी अंजनी कुमार ने कहा कि पारित योजनाओं का कार्य गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए। गुमला में प्रदान, कृषि विज्ञान केंद्र आदि के साथ समन्वयक स्थापित कर बेहतर कार्य किया जा सकता है। वहीं धान व अन्य अनाज के हुए प्रत्यक्षण पर चर्चा की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

केंद्रीय मंत्री को समस्याओं से कराया अवगत

संवाद सूत्र, घाघरा : भाजपा मंडल के कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलोत व राज्य मंत्री सुदर्शन भगत को माला पहनाकर स्वागत किया। स्वागत के उपरांत भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न ज्वलंत समस्याओं को अवगत कराते हुए मांग पत्र सौंपा। इसमें कार्यकर्ताओं ने कहा है कि स्थानीय सांसद द्वारा कार्यकर्ताओं का कॉल रिसीव नही किया जाता है। प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जले ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

महिलाओं को दी गई मशरूम उत्पादन की जानकारी

चैनपुर : प्रखंड के हीरा बरवे लिवंस अस्पताल परिसर में शनिवार को सारंडा थ्रेस मशरुम उत्पादन पर महिला मंडलों के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। मौके पर सीआरपीएफ सहायक कमांडेंट पुरुषोत्तम कुमार ने महिलाओं को बताया का मशरुम का उत्पादन काफी कम लागत व अधिक मुनाफा देने वाला है। उन्होंने महिलाओं को मशरुम उत्पादन के लिए प्रेरित किया। वहीं संस्था के प्रभारी आनंद त्रिपाठी व ऋषभ कुमार ने मशरूम उत्पादन क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

पिछड़ा व शोषित रहा है तेली समाज

बसिया : झारखंड राज्य तेली उत्थान समाज की सभा शनिवार को एनएचपीसी मैदान कोनबीर में आयोजित हुई। मौके पर केंद्रीय सदस्य सुनील कुमार साहु ने कहा कि झारखंड राज्य में तेली समाज की स्थिति पाकिस्तान के हिंदू की तरह बन कर रह गई। हमारा समाज हमेशा से शोषित व पिछड़ा रहा है। इसके बाद भी झारखंड सरकार अनुसूचित जनजाति का दर्जा नहीं दे रही। विधानसभा चुनाव से पूर्व झारखंड सरकार हमारे समाज को आदिवासी का दर्जा नहीं देत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

करमा की पूर्व संध्या पर होंगे कई कार्यक्रम

घाघरा : चार सितंबर को एसएस हाई स्कूल घाघरा के मैदान में सरना प्रार्थना सभा की ओर से करमा की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में घाघरा प्रखंड के 18 नृत्य मंडल भाग लेंगे। समारोह के मुख्य अतिथि बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा व विशिष्ट अतिथि बीडीओ अरूण उरांव होंगे। यह जानकारी संचालन समिति के अध्यक्ष बलकु उरांव ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

नव चयनित सदस्यों ने लिया शपथ

गुमला : राजकीय कृत मध्य विद्यालय में शनिवार को विद्यालय प्रबंधन समिति के नव चयनित सदस्यों ने शपथ ग्रहण किया। मौके पर विद्यालय के शिक्षक मो. जलील ने विद्यालय प्रबंधन समिति के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डाला। वहीं नगर पंचायत के उपाध्यक्ष मोर्सरत प्रवीण की उपस्थिति में विद्यालय के प्रधानाध्यापक रजा अहमद ने विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मो. इम्तियाज, उपाध्यक्ष सफीना खातुन, सदस्य कृष्णा राम सहित 18... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

लीड--न्याय का सशक्त माध्यम है लोक अदालत

गुमला : व्यवहार न्यायालय में पांच दिनों से चल रहे मेगा लोक अदालत का समापन शनिवार को हो गया। मौके पर प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश बसंत कुमार गोस्वामी ने कहा कि न्याय का सशक्त माध्यम लोक अदालत है। लोक अदालत में न केवल पक्षकारों के विवादों का स्थायी निष्पादन होता है बल्कि उनके बीच चल रही पारस्परिक कटुता भी दूर हो जाती है। लोक अदालत में उभय पक्षों की जीत होती है। क्योंकि इसमें वाह्य निर्णय न थोपकर मा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:56 AM (IST)
        

कार की चपेट में आने से बच्चा घायल

गुमला : प्रखंड के लिटाटोली ग्राम निवासी मड़वा उरांव का आठ वर्षीय पुत्र मुन्ना उरांव शुक्रवार को कार की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने घायल को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। चिकित्सकों ने उसे बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया है। मुन्ना के सिर में गंभीर चोट लगी है। पुलिस वाहन चालक को वाहन के साथ थाना ले आई। बताया जाता है कि मुन्ना सड़क पार कर रहा था। तभी सामने से आ रही का... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

करमा संध्या पर होंगे कई कार्यक्रम

गुमला : स्थानीय कार्तिक उरांव महाविद्यालय के पास चार सितंबर को करमा पूजा संध्या का आयोजन होगा। कार्यक्रम में विभिन्न गांवों व टोलों से आदिवासी सांस्कृतिक दल भाग लेंगे। यह जानकारी प्रखंड सचिव बेचन उरांव ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ का धरना प्रदर्शन आज

गुमला : झारखंड राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ शनिवार को उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन करेंगे। भूषण कुमार ने बताया कि कर्मचारियों की लंबित समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस कारण कर्मियों को परेशानी हो रही है। वर्ष 2014 के चुनाव में कर्मियों को अतिरिक्त 700 रुपये अब तक नहीं दिया गया। वहीं एक कर्मी की मृत्यु होने पर पोस्टमार्टम कराए जाने के अनुरोध पर डीसी का व्यवहार नकारात्मक रहा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

बैठक कल

गुमला : उरांव क्लब दुंदुरिया में रविवार को करमा पूजा संचालन समिति की बैठक होगी। इसमें करमा पूजा के संचालन पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। यह जानकारी कालीचरण उरांव ने दी।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

तोहफा है जन धन योजना

गुमला : भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक दामोदर कसेरा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-धन योजना का शुभारंभ कर देशवासियों को तोहफा दिया है। इस महत्वाकांक्षी योजना से हर कोई लाभान्वित हो सकता है।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

सपना युवा क्लब का गठन

रायडीह : प्रखंड के सलकाया गांव में नेहरु युवा केंद्र के तत्वावधान में शुक्रवार को ग्रामीणों ने बैठक की। मौके पर युवाओं को एकजुट करने के लिए युवा क्लब का गठन किया गया। क्लब का नाम सपना युवा क्लब रखा गया। जिसमें गुड्डू सिंह को अध्यक्ष, धनेश्वर सिंह को सचिव और सुरेंद्र सिंह को कोषाध्यक्ष बनाया गया। वहीं कार्यकारिणी सदस्य के रूप में राम प्रसाद सिंह, उमा शंकर सिंह, सीताराम सिंह को शामिल किया गया। इस अव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

लीड--शिक्षा की सुविधाएं उपलब्ध कराना प्राथमिकता

गुमला : जतरा टाना भगत स्कूल में विधायक कमलेश उरांव ने शुक्रवार को दो कमरा व प्याऊ निर्माण का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। शिक्षा के मंदिर में जरूरत की सभी वस्तुएं उपलब्ध होनी चाहिए। तभी स्कूल में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं बेहतर कर सकते हैं। शिक्षा से ही एक अच्छे समाज की परिकल्पना की जा सकती है। विद्यार्थियों को पर्याप्त सुविधा म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

दो ट्रकों की भिड़ंत में चालक की मौत, तीन घायल

बसिया : बसिया थाना क्षेत्र के कलिगा के पास शुक्रवार को शाम चार बजे रांची-सिमडेगा पथ पर दो ट्रकों में टक्कर हो गई। दुर्घटना में चालक की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। समाचार लिखे जाने तक मृतक चालक की पहचान नहीं हो सकी थी। घायलों में खूंटी के मेराल निवासी सह चालक जोगी मुंडा, रांची के मोरहाबादी निवासी व खूंटी अंचल कार्यालय कर्मी कपिल राम और कोलेबीरा नवाटोली निवासी ट्रक चालक टीनू लोहरा शामिल है। सभी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        

वासुदेव कोना का होगा चतुर्दिक विकास : कमलेश

रायडीह : स्वतंत्रता सेनानी की कर्मभूमि व तपोभूमि वासुदेव कोना का चतुर्दिक विकास किया जाएगा। इसके विकास के लिए विधानसभा में भी मामले को रखा गया है। यह बातें विधायक कमलेश उरांव ने शुक्रवार को राज्य संपोषित योजना के तहत बनने वाले भलमंडा अंबाटोली से शाहीटोली तक कालीकरण पथ व वासुदेव कोना में विवाह मंडप के शिलान्यास पर कही। उन्होंने कहा कि सड़क बन जाने से क्षेत्र का विकास होगा। ऐतिहासिक धार्मिक स्थल वा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        

समस्याओं से जूझ रहा हनुमान नगर मुहल्ला

गुमला : नगर पंचायत के वार्ड नंबर 20 स्थित हनुमान नगर मुहल्ला के निवासी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। मुहल्ले में न तो पाने के लिए सरकारी हैंडपंप है और न घरेलू पाइप लाइन की सुविधा। डीएसपी रोड स्थित मुख्य पथ से मुहल्ले तक जाने के लिए कुछ दूर तक विधायक मद से पीसीसी पथ का निर्माण कराया गया है। लेकिन, बीच में पथ निर्माण नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में लोगों को आने-जाने में दिक्कत होती है। लोगों ने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:24 PM (IST)
        

चिंतन शिविर आज

गुमला : हिंदू जागरण मंच गुमला की ओर से शनिवार व रविवार को दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में होगा। यह जानकारी प्रांत प्रर्वतन प्रमुख संजय कुमार वर्मा ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:24 PM (IST)
        

खेल शिक्षकों को किया सम्मानित

घाघरा : राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कल्याणकारी मानव विकास संस्थान ने घाघरा मध्य विद्यालय मेजर ध्यानचंद श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया। संस्था के सचिव अनिरुद्ध चौबे ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय खेल को विश्व पटल पर स्थायी मानक देने वाले मेजर ध्यानचंद देशभक्त थे। जब भारत आजाद हुआ था तब सभी क्षेत्रों में पर्याप्त संसाधन का अभाव था। खेल में राजनीति हावी नहीं थी। खेल व खिलाड़ी का सम्मान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:21 PM (IST)
        

भक्तों ने की भगवान गणेश की पूजा

भरनो : भरनो के पंडित मुहल्ला में शुक्रवार को भगवान गणपति की प्राण प्रतिष्ठा कर पूजा अर्चना की गई। मां भवानी पूजा संघ की ओर से आयोजित गणपति महोत्सव में आचार्य रमाकांत मिश्रा ने विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना कराई। भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। समिति के अध्यक्ष विवेक केशरी ने बताया कि शनिवार को भंडारा व हरि कीर्तन का आयोजन होगा।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:19 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें