Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

शिक्षा को अपनाकर बनेंअच्छा नागरिक

गुमला : नगर भवन में बुधवार को कल्याणकारी मानव विकास संस्थान व नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया। युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि पूर्व आइजी डॉ. अरूण उरांव ने कहा कि शिक्षा को अपनाकर ही अच्छा नागरिक बन सकते हैं। अत: युवाओं को शिक्षा पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। युवा सही मार्ग को चयन कर मार्ग प्रशस्त करें। युवाओं के पलायन, गुणवत्ताहीन शिक्षा, बेरोजगारी पर व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:30 PM (IST)
        

कार्यस्थल पर नहीं पाया गया बोर्ड

रायडीह : प्रखंड के सिलम एवं केपुर पंचायत में मनरेगा के तहत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण बीडीओ शिशिर कुमार ने किया। इस क्रम में केराडीह के बरटोली में सुभाष के तालाब निर्माण का निरीक्षण किया गया। जहां कार्यस्थल पर मनरेगा संबंधी बोर्ड नहीं था। कटकाया के जगेश्वर उरांव के तालाब निरीक्षण में मात्र दो फीट गहरा पाया गया तथा कार्य बंद था। कार्यस्थल पर बोर्ड नहीं लगा था। श्री ¨सह ने बताया कि पंचायत सेवक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:10 PM (IST)
        

स्वास्थ्य सुविधाओं पर हुई चर्चा

रायडीह : प्रखंड मुख्यालय स्थित पतराटोली बाजार टांड़ में प्रखंडस्तरीय ग्राम स्वास्थ्य समिति की बैठक उर्मिला देवी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा की गई। बैठक में बीटीटी सुरेश प्रसाद व सुमन कुजूर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रखंड के 13 पंचायत के तहत 61 राजस्व गांवों में कमेटी गठित है। इस समिति में प्रत्येक वर्ष दस हजार रूपये फंड दिए जाते हैं। इस राशि का उपयोग समिति के द्वारा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:08 PM (IST)
        

लेवी मांगने के तीन आरोपी भेजे गए जेल

गुमला : रायडीह पुलिस ने थाना क्षेत्र के कांसीर टंगराटोली निवासी पारा शिक्षक ग्रैबियल खाखा से लेवी मांगने में शामिल तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों में जमगई निवासी सद्दाम खान, अमान खान व बौदा उर्फ हनीफ खान के नाम शामिल है। पुलिस ने लेवी मांगने में प्रयुक्त किए गए एक बोलेरो वाहन भी बरामद किया है। थाना प्रभारी राजीव रंजन ने बताया कि तीनों अपराधी पंद्रह दिन पहले गैब्रियल के घर जा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:04 PM (IST)
        

अधूरा कार्य पूर्ण करने का निर्देश

गुमला : प्रखंड कार्यालय के सभागार में बीडीओ सूरज कुमार ने प्रखंड कर्मियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में मार्च क्लो¨जग व विकास योजनाओं की अद्यतन स्थिति पर विचार-विमर्श किया गया। बीडीओ ने कहा कि प्रखंड में अधूरी पड़ी योजनाओं को इस माह के अंत तक अवश्य पूर्ण कराने का करें। जनप्रितिनिधियों को पंचायत के विकास के लिए आवश्यक योजनाओं का चयन कर पंचायत के विकास के लिए उपलब्ध राशि का खर्च करने की ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:52 PM (IST)
        

टेंपो पलटने से दंपती घायल

गुमला : सिलम के समीप मंगलवार की शाम एक टेंपो के पलट जाने से वाहन पर सवार सनियाकोना निवासी कैल मुंडा व उसकी पत्नी राखी देवी घायल हो गई। दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार दोनों पति-पत्नी टेंपो से गुमला आ रहे थे। इसी दौरान सड़क के बीच अचानक एक बैल के आ जाने के कारण टेंपो अनियंत्रित होकर पलट गया एवं दोनों पति-पत्नी घायल हो गए। हालांकि दुघर्टना में वाहन चालक को च... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:48 PM (IST)
        

सदस्या अभियान की हुई समीक्षा

बसिया : सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा प्रखंड अध्यक्ष अरूण मिश्रा की अध्यक्षता में कोनवीर स्थित पार्टी कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें सदस्यता अभियान की समीक्षा किया गया। जिसमें बताया गया कि अब तक तीन हजार नए सदस्य बनाए गए। मौके पर कार्यकर्ताओं को अधिक से अधिक सदस्यों को जोड़ने का निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य रूप से जिला प्रतिनिधि के रूप में मिशिर कुजूर, शिवप्रसाद साहु, पुरुषोत्तम राम, आनंद साहु, क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:06 PM (IST)
        

महिलाओं ने जुलूस निकाल शराब बंदी की अपील

चैनपुर : प्रखंड मुख्यालय में महिलाओं ने मंगलवार को नशा उन्मूलन अभियान चलाया। अभियान में शामिल महिलाओं ने नशा के खिलाफ लोगों को जागरुक करने का काम किया। इससे पूर्व महिलाओं ने जुलूस निकाला एवं बस स्टैंड, पीपल चौक, सोहन चौक, ब्लॉक चौक, एमएलए रोड होते हुए चैनपुर थाना के समीप पहुंची एवं पुलिस निरीक्षक राम प्रवेश चौधरी को आवेदन देकर प्रखंड मुख्यालय में संचालित होटलों व अन्य स्थानों पर बिकने वाले शराब को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 04:55 PM (IST)
        

विकास की बाट जोह रहे पुरातात्विक धरोहर

गुमला : गुमला जिला पुरातात्विक व पौराणिक महत्व की दूष्टिकोण से झारखंड में खास स्थान रखता है। लेकिन सरकार द्वारा इन स्थलों का कायाकल्प कर पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना पर काम शुरू नहीं हो पा रहा है। लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व तत्कालीन कला, संस्कृति व युवा कार्य विभाग की मंत्री गीताश्री उरांव की पहल पर जिले के सिसई प्रखंड में स्थित नवरत्नगढ़ किला, डुमरी प्रखंड के टांगीनाथ धाम, पालकोट प्रखंड में र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 08:06 PM (IST)
        

वाíषक परीक्षा के आयोजन का निर्देश

कामडारा : राजकीय बुनियादी विद्यालय कामडारा में मंगलवार को प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी की अध्यक्षता में गुरु गोष्ठि हुई। जिसमें सभी प्रधानाध्यापकों को विद्यालय में साफ-सफाई रखने एवं विकास मद की राशि भवन की मरम्मत में खर्च कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। विद्यालयों में 16 से 21 मार्च तक वाíषक परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालय प्रधान अपने विद्यालय में शिक्षकों की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

मुठभेड़ में मारे गएअपराधी का शव परिजन के सुपुर्द

गुमला : विशुनपुर के जेहनगुटवा में बीते 28 फरवरी को जेजेएमपी व झांगुर गुट के बीच मुठभेड़ में मारे गए झागुंर गुट के अपराधी महेन्द्र उरांव की पहचान लातेहार जिला के चंदवा थाना क्षेत्र के चेटर गांव निवासी के रूप में की गई है। मंगलवार को सदर अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस में महेन्द्र की पहचान उसकी पत्नी सुनीता देवी ने की एवं इसके बाद पुलिस द्वारा शव को उसके सुपुर्द कर दिया गया। शव लेने पहुंची सुनीता ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:15 PM (IST)
        

जेजेएमपी उग्रवादियों पर प्राथमिकी

गुमला : विशुनपुर थाना क्षेत्र के जेहनगुटवा में 28 फरवरी की रात जेजेएमपी व अपराधी संगठन झांगुर गुट के बीच हुई मुठभेड़ के मामले में थाना प्रभारी मनीलाल मीणा के बयान पर तीन जेजेएमपी उग्रवादियों के खिलाफ झांगुर गुट के दो सदस्यों की हत्या व कुछ को घायल करने की प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी में देवरागानी के अनु उरांव उर्फ पंकज, हेलता निवासी सूरच उरांव उर्फ अमित एवं चिरोडीह के राजू बड़ाईक को आरोपी बना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:10 PM (IST)
        

होली लीड के साथ ::: कानपुर की अबरी व दिल्ली की पिचकारी का डिमांड

गुमला : गुमला में होली पर्व को लेकर पिचकारी व रंगों की दुकानें सज चुकी हैं। लोग खरीददारी में भी जुट गए हैं। होली के पर्व को लेकर बच्चों के ज्यादा उत्साह दिख रहा है। तरह-तरह के आकर्षक पिचकारी व मुखौटा दुकानों में बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इस बार दुकान में कानपुर की अबरी व दिल्ली की पिचकारी की डिमांड ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर कपड़ा की दुकानों में अपेक्षाकृत काफी कम भीड़ दिख रही है एवं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:02 PM (IST)
        

शत-प्रतिशत मतदाताओं को आधार से जोड़ें

लोहरदगा : समाहरणालय के सभा कक्ष में मंगलवार को डीसी एमएन भजन्त्री ने एनईआरपीएपी (इलेक्ट्राल रोल प्यूरीफिकेशन एंड औथेन्टिकेशन प्रोग्राम) का शुभारंभ किया। प्रशासनिक पदाधिकारियों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में एनईआरपीएपी कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डीसी ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार शत प्रतिशत मतदाताओं को आधार संख्या से जोड़ना है। इस कार्य में सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग जरूर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:27 PM (IST)
        

कुष्ठ रोग को जड़ से मिटाएं

बानो : प्रखंड मुख्यालय के हरिजन बस्ती स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में कुष्ठ विषय पर ग्रामगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान डॉ.बीएन पोद्दार ने आंगनबाड़ी सेविका, सहिया व महिला समिति के सदस्यों को कुष्ठ बीमारी के संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बीमारी की समय पर पहचान होने से इलाज सरल हो जाता है। उन्होंने बीमारी के लक्षण व उपचार के बारे में जानकारी दी और बताया किकुष्ठ रोग को जड़ से मिटान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:57 PM (IST)
        

हड़िया-दारू बेचनेवालों को महिलाओं ने खदेड़ा

रायडीह : महिला मंडल सदस्यों द्वारा सोमवार को प्रखंड के पतराटोली साप्ताहिक हाट में नशा उन्मूलन अभियान चलाया गया। इस क्रम में महिलाएं लाठी लेकर बाजार में अवैध रूप से हड़िया-दारू बेचने वालों को खदेड़ा तथा बरामद शराब को नष्ट करते हुए बर्तनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। महिलाओं ने आस-पास के घरों में घुसकर भी छापामारी की। इसके बाद महिलाएं सरकारी कम्पलेक्स स्थित लाइसेंसी विदेशी शराब दुकान की ओर बढ़ी लेकिन महिल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:47 PM (IST)
        

गर्मी में विकराल होगी पेयजल की समस्या

गुमला : गुमला शहर में इस गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या विकराल होगी। शहरी जलापूर्ति योजना का निर्माण कछुआ की गति से होने के कारण शहर के लोगों को पेयजल के लिए पूर्व की तरह ही इस बार घंटो हैंडपंपो पर लाइन में खड़े होकर अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करनी होगी। ड्राई जोन वाले मुहल्ले में तो पेयजल संकट और भी गंभीर होगा। शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए नगर विकास द्वारा चार वर्ष शहरी जलापूर्ति योजना की स्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:29 PM (IST)
        

29 एएनएम को सौंपा गया नियुक्ति पत्र

गुमला : आरसीएच के अंतर्गत पिछले दस वर्षों से अनुबंध पर काम कर रहे 29 एएनएम को सोमवार को सरकारी सेवा का नियुक्ति पत्र सौंपा गया। सिविल सर्जन कार्यालय में उपायुक्त गौरीशंकर ¨मज ने सभी एएनएम के बीच स्थायी नियुक्ति पत्र का वितरण किया। इस मौके पर श्री ¨मज ने सभी एएनएम से कहा कि आपलोगों के उपर बड़ी जिम्मेदारी है। आपने दस वर्षों तक अनुबंध पर कार्य किया है। सरकार द्वारा आपको स्थायी कर दिया गया है। आप अब औ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:30 PM (IST)
        

अप्रैल में होगा चेंबर का आम चुनाव

गुमला : चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक सोमवार की शाम चेंबर कार्यालय में हुई। बैठक में नए सत्र के लिए मार्च में चेंबर ऑफ कॉमर्स की आम सभा एवं अप्रैल में आम चुनाव कराने का निर्णय लिया गया। चार मार्च को होली मिलन समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावे बैठक में शहर में व्याप्त जन समस्याओं व गिरते कानून व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। उपाध्यक्ष महेश कुमार लाल ने जिला में बढ़ते उग्रवादी गतिविधियों को दे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:01 PM (IST)
        

शहर की पहचान बनी गंदगी

गुमला : जिले में भारत स्वच्छता अभियान का असर नहीं दिखाई दे रहा है। गंदगी ही शहर की पहचान बनती जा रही है। शहर के विभिन्न मार्गों के किनारे कचरे का ढेर लगा हुआ है। वहीं बाबू वीर कुंवर ¨सह चौक के पास हमेशा गंदगी का ढेर देखा जा सकता है। इस सड़क के किनारे प्रतिदिन काफी संख्या में प्लास्टिक के थैले देखे जा सकते हैं। जबकि स्वच्छता अभियान लेकर जिला में लंबे समय तक जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा चुका है। इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:14 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें