Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

लोक अदालत में 1062 मामलों का निपटारा

गुमला : व्यवहार न्यायालय में शनिवार को मासिक लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान समझौता निपटारा के आधार पर कुल 1062 मामलों का निपटारा किया गया। तीन बेंचों ने धारा 107 से संबंधित 18 मामले, अपराध से संबंधित 5 मामले, बिजली वाद से संबंधित 4 मामले, दाखिल खारिज के 9 मामले और प्री लिटिगेशन से संबंधित 1019 मामलों का निपटारा किया। वहीं 10,2,845 रुपये की वसूली भी की गई। मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 06:37 PM (IST)
        

पीएलएफआई का सहयोगी गिरफ्तार

बसिया : बसिया पुलिस ने शनिवार को पीएलएफआई उग्रवादियों के सहयोगी सुनील खड़िया को रांची के कमड़े से गिरफ्तार कर गुमला जेल भेज दिया। सुनील बसिया प्रखंड के गंगड़ा का रहने वाला है। एसडीपीओ एजरा बोदरा ने बताया कि सुनील पीएलएफआई के अर्जुन राम दस्ते को पुलिस के आवागमन की सूचना देता था। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 06:36 PM (IST)
        

जाम से निजात दिलाने की कवायद शुरू

गुमला : गुमला में पार्किंग की सुविधा नहीं होने से आए दिन शहर में लगने वाली जाम से निजात देने की कवायद प्रशासन द्वारा शुरू की गई है। शुक्रवार को प्रशिक्षु आईएएस सूरज कुमार ने अंचलाधिकारी अलका कुमारी व पुलिस बल के साथ शहरी क्षेत्र में घूम-घूम कर दुकानदारों से सड़क का अतिक्रमण कर दुकान नहीं लगाने की अपील की। वहीं अपील के बावजूद अतिक्रमण करने पर कार्रवाई करने की बात कही। वहीं शहर में अधिकारी के स्वयं घ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 08:01 PM (IST)
        

अभाविप ने मनाया काला दिवस

गुमला: शिक्षा में सुधार को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा सीएम आवास का घेराव करने के दौरान सरकार के इशारे पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में शुक्रवार को परिषद के सदस्यों ने काला दिवस मनाया। मौके पर जिला संयोजक विमलचंद्र बड़ाइक ने कहा कि राज्य सरकार भ्रष्टाचारियों व शिक्षा दलालों को मनमानी करने की छूट दे रखी है। शिक्षा के हालत में सुधार को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे छात्रों उपर लाठ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 07:54 PM (IST)
        

तीन अक्टूबर तक होगा दुर्गा सप्तमी पाठ

गुमला : भारतीय नवयुवक संघ गुमला द्वारा हनुमान मंदिर में आचार्य राजेंद्र कुमार शर्मा द्वारा कलश स्थापित कराकर शारदीय नवरात्र दुर्गा पूजा का शुभारंभ किया गया। संघ के द्वारा गुरुवार को दुर्गा सप्तमी पाठ शुभारंभ किया गया जो तीन अक्टूबर तक चलेगा। इस अवसर पर संघ के सदस्य विनोद सिंह, हिमांशु केसरी, दीपू खंडेलवाल, विजय सोनी, रवि गुप्ता, निरंजन कृष्ण सिंह, सुरेंद्र कुमार, ओम गुप्ता, लक्ष्मी नारायण सिंह, रा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 08:08 PM (IST)
        

पीसीसी पथ निर्माण की मांग को लेकर सड़क जाम

घाघरा : घाघरा-लोहरदगा मुख्यपथ को केराटोली के ग्रामीणों ने पीसीसी पथ निर्माण की मंाग को लेकर गुरुवार को जाम कर दिया। दोपहर बारह से शुरू हुआ जाम एक बजे बीडीओ अरुण एक्का के जाम स्थल पर आने एवं सड़क निर्माण कराए जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद समाप्त हुआ। जाम स्थल पर ग्रामीणों ने बताया कि केराटोली गांव जानेवाली सड़क मिट्टी मोरम पथ है। पथ पर कई जगह हमेशा कीचड़ पसरा रहता है इस कारण आने-जाने में परेशानी होत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 08:06 PM (IST)
        

यक्ष्मा नियंत्रण जागरुकता शिविर का आयोजन

गुमला : जिला यक्ष्मा नियंत्रण समिति द्वारा चैनपुर प्रखंड के रामपुर स्थित हॉली क्रॉस सिस्टर सोसायटी भवन में यक्ष्मा नियंत्रण जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एमओटीसी डॉ. दिलीप खेस ने कहाकि यक्ष्मा एक घातक व संक्रमण वाली बीमारी है। इस कारण इससे ग्रसित रोगियों को रोगमुक्त करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाता है। बताया कि डाट्स पद्धति के माध्यम से रोग को दूर करने का प्रयास किया जाता है। बीमार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 08:01 PM (IST)
        

हां डागी है वफादार.. पर जरा संभलकर

गुमला : शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लगातार बढ़ते जा रहे लवारिश कुत्तों की संख्या को नियंत्रित करने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से उदासीन है। जिले में आज तक लवारिश कुत्तों को पकड़ने की योजना पर काम ही नहीं हो सका है। स्थिति यह है कि आए दिन लोग कुत्ता के काटने के शिकार हो रहे हैं। सदर अस्पताल से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जनवरी से अब तक जिले में 565 लोग कुत्ता काटने के शिकार हुए हैं। हालांकि कुत्ता के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 07:57 PM (IST)
        

कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र शुरू

गुमला : गुमला और आस पास के क्षेत्रों में कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र गुरुवार से आरंभ हो गया। नवरात्र के पहले दिन विभिन्न पूजा स्थलों और घरों में शक्ति के अराधकों ने शारदीय नवरात्र का कलश स्थापना की और श्री दुर्गा सप्तशति का पाठ आरंभ किया। नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गई। लोक मान्यता है कि माता शैलपुत्री की उपासना से मानव में आध्यात्मिक जागरूकता का स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 07:37 PM (IST)
        

हल्ला बोल कार्यक्रम से दूर रहे विधायक

गुमला : जिले में व्याप्त भ्रष्टाचार व गिरती कानून व्यवस्था की आड़ में विधानसभा चुनाव की तैयारी का बिगुल बुधवार को 'हल्ला बोल' कार्यक्रम के तहत फूंका गया। लेकिन कार्यक्रम से स्थानीय विधायक कमलेश उरांव की गैर मौजूदगी पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावे आम लोगों के बीच भी चर्चा में बनी हुई है। लोग विधायक की अनुपस्थिति को पार्टी के अंदर हो रही गुटबाजी से जोड़कर देख रहे हैं। कार्यकर्ता खुलेआम यह कहते दिख रहे है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

पत्थर उत्खनन के खिलाफ ग्रामीण गोलबंद

बसिया : प्रखंड के भेड़ी सोकरा गांव स्थित टोंगरी पर हो रहे पत्थर के उत्खनन कार्य बंद कराने की मांग को लेकर ग्रामीण गोलबंद होने लगे हैं। गुरुवार को इसी मुद्दे पर ग्रामीणों की बैठक हुई। जिसमें भेड़ी सोकरा गांव के टोंगरी में हो रहे पत्थर उत्खनन पर रोक लगाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की मांग प्रशासन से करने का निर्णय लिया गया। इसके तहत आगामी नौ अक्टूबर को एसडीओ से मुलाकात कर मांग से अवगत कराने का निर्ण... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 07:13 PM (IST)
        

भाकपा की बैठक में पदयात्रा सह सत्याग्रह आंदोलन पर चर्चा

गुमला : भाकपा माले की बैठक गुरुवार को परिसदन में आयोजित की गई। बैठक में पदयात्रा सह सत्याग्रह आंदोलन पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। मौके पर माले के जिला सचिव विजय कुमार सिंह ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के संरक्षण में अपराध व भ्रष्टाचार का ग्राफ बढ़ा है। गुमला जिला के पिछड़ापन व बदहाली के लिए के लिए भाजपा व कांग्रेस जिम्मेदार है। बैठक में आगामी कार्यक्रम की तैयारी पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 06:58 PM (IST)
        

प्रांतीय खेल कूद प्रतियोगिता 16 अक्टूबर से

गुमला : विद्या विकास समिति द्वारा 16 से 19 अक्टूबर तक गुमला में आयोजित प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर गुरुवार को सरस्वती विद्या मंदिर सभागार में बैठक हुई। जिसमें खिलाड़ियों के लिए आवास, भोजन, जल, सुरक्षा, यातायात, साज सज्जा आदि की सुविधा के लिए विस्तृत रूप से चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि प्रतियोगिता में पांच सौ छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। कार्यक्रम को लेकर विभागों का कार्य आचार्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 06:56 PM (IST)
        

लाठीचार्ज की घटना की निंदा

गुमला : भाजयुमो प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मिसीर कुजूर ने रांची में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के साथ हुए लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा है कि सरकार लोगों के संवैधानिक अधिकार पर कुठाराघात कर रही है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों के साथ पुलिस ने आंसू गैस छोड़े तथा बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज किया। इससे कई छात्र घायल हो गए। हेमंत सरकार छात्रों के आंदोलन को दबाने का प्रयास किया है। लेकिन इससे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 06:51 PM (IST)
        

नवरात्र शुरू

बसिया : प्रखंड में गुरुवार की सुबह पूजा पंडालों में कलश स्थापना के साथ दुर्गा पूजा प्रारंभ हुआ। कोनबीर दुर्गा पूजा समिति के पंडाल में कलश स्थापित किया गया। इसके अलावे बसिया, लोंगा व बनई में भी पूजा-अर्चना कर कलश की स्थापना की गई। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 06:08 PM (IST)
        

छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

घाघरा : स्वच्छ भारत अभियान को लेकरतहत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के छात्राओं ने गुरुवार को प्रभातफेरी निकालकर लोगों को जागरूक करने के लिए घाघरा का भ्रमण किया। प्रभातफेरी में छात्राओं ने हाथों में तख्तियां लेकर सफाई व स्वास्थ्य संबधी नारा लगाई। छात्राओं ने ग्रेनगोला रोड, बाजार टांड़, मुख्यपथ होते हुए स्कूल वापस पहुंची। इस मौके पर वार्डेन शांति लकड़ा, वर्षा कुल्लू, मिथिलेश महापात्र, अशोक वर्मा सहि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 05:58 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ पूजा प्रारंभ

घाघरा : कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गया। घाघरा के विभिन्न पूजा पंडालों, मंदिरों एवं श्रद्धालुओं के घरों में कलश स्थापित कर मां देवी की पूजा की गई। शहर के घाघरा थाना चौक, चांदनी चौक, देवाकी, गम्हरिया, अरंगी व आदर में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। लोगों में काफी उत्साह है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 05:44 PM (IST)
        

आरोपियों पर प्राथमिकी का आदेश

गुमला : मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राम जियावन की अदालत में मंगलवार को गुमला प्रखंड के घटगांव निवासी कांति देवी ने गांव के ही भोला दास, विष्णु दास व सरस्वती देवी पर गाली-गलौज करने व रंगदारी मांगने का आरोप लगाते हुए परिवाद पत्र दायर किया है। अदालत द्वारा परिवार पर सुनवाई के बाद सभी आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान का आदेश गुमला थाना प्रभारी को दिया गया है। परिवाद में महिला ने आरोप लगाया है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

दुर्गापूजा व बकरीद को लेकर शांति समिति की बैठक

रायडीह : थाना परिसर के प्रांगण में दुर्गा पूजा एवं बकरीद को लेकर मंगलवार को शांति समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ शिशिर कुमार सिंह ने किया। बैठक में पूजा समिति के सदस्य एवं अन्य समुदाय के लोग उपस्थित थे। सभी ने भाईचारे से पर्व मनाने का संकल्प लिया। नवागढ़ दुर्गा पूजा समिति के संरक्षक बसंत कुमार लाल ने कहा कि रायडीह में सभी समुदाय शांति पूर्व त्योहार मनाते रहे है। दुर्गापूजा पंडाल के समी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

समाहरणालय के समक्ष भाकपा माले का प्रदर्शन

गुमला : भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने घाघरा से 25 किमी पदयात्रा कर मंगलवार को समाहरणालय के समीप प्रदर्शन किया। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता राज्य व केंद्र सरकार मुर्दाबाद, डीसी -एसपी होश में आओ, बॉक्साइट उत्खनन की मनमानी पर रोक लगाओ, विकास के नाम पर कमीशनखोरी बंद करो, अपराध पर रोक लगाओ जैसे नारा लगा रहे थे। मौके पर जिला सचिव विजय सिंह ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा व कांग्रेस जन विरोध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें