Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

मध्याह्न भोजन के बाद कुआं पर बर्तन धोने को विवश छात्राएं

रायडीह : राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुगाकाटा में पढ़नेवाली छात्राएं मध्याह्न भोजन खाने के बाद विद्यालय परिसर से दूर स्थित कुंआ से पानी भरकर बर्तन धोती हैं तथा पानी पीते हैं। इसका कारण विद्यालय परिसर में लगा हैंडपंप पिछले तीन माह से खराब होना बताया गया है। जानकारी के अनुसार सोमवार को विद्यालय में मध्याह्न भोजन खाने के बाद छोटी-छोटी छात्राएं जूठा बर्तन लेकर उसे धोने कुआं पर गई थी। बगैर मुंडेर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 08:17 PM (IST)
        

विवेकानंद से प्रेरणा लेकर बढ़ें आगे

सिसई : सरस्वती विद्या मंदिर परिसर लरंगो में सोमवार को स्वामी विवेकानंद जयंती सह वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाई गई। मौके पर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष सह विधायक दिनेश उरांव ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हम सभी उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़े। उनकी तरह युवा युग का निर्माण करें। भारत युवाओं का देश है। युवा शक्ति देश की दशा व दिशा बदल सकती है। पूरे देश ने नरेंद्र मोदी को द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 08:09 PM (IST)
        

हथियार के बल वाहन व नकद की लूट

घाघरा : थाना क्षेत्र के घाघरा अरंगी जाता पतरा के समीप बीते रविवार की शाम अपराधियों ने हथियार का भय दिखाकर सिसई के सोंगरा निवासी अयन ¨सह की हीरो होंडा मोटरसाइकिल व पांच हजार रूपये नकद लूट लिए। इस संबंध में अयन ¨सह ने घाघरा थाना में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। थाना प्रभारी पंकज कुमार ¨सह ने बताया कि पुलिस द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है। जल्द ही अपराधी पुलिस के गिरफ्त में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 07:48 PM (IST)
        

हथियार के बल वाहन व नकद की लूट

घाघरा : थाना क्षेत्र के घाघरा अरंगी जाता पतरा के समीप बीते रविवार की शाम अपराधियों ने हथियार का भय दिखाकर सिसई के सोंगरा निवासी अयन ¨सह की हीरो होंडा मोटरसाइकिल व पांच हजार रूपये नकद लूट लिए। इस संबंध में अयन ¨सह ने घाघरा थाना में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। थाना प्रभारी पंकज कुमार ¨सह ने बताया कि पुलिस द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है। जल्द ही अपराधी पुलिस के गिरफ्त में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 07:47 PM (IST)
        

अलग-अगल सड़क हादसे एक की मौत, पांच घायल

भरनो : प्रखंड में सोमवार को दो अलग-अलग सड़क दुर्घटना में एक की मौत हो गई वहीं पांच लोग घायल हो गए। पहली घटना सुबह में तुरिअंबा मोड़ के समीप हुई। जिसमें एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर जा रहे तीन लोग घायल गए। घायलों में पतागाई निवासी लक्ष्मी ¨सह, सिसई के छगन राय व नंद गोपाल राय के नाम शामिल हैं। जानकारी के अनुसार तीनों लोग एक ही मोटरसाइकिल पर सवार होकर सिसई से रांची जा रहे थे। इसी दौरान सवारी गाड़ी ने पी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 07:44 PM (IST)
        

बच्चों को परोसा जा रहा घटिया भोजन

विशुनपुर : उत्क्रमित मध्य विद्यालय मंजिरा में एक माह से खराब चावल से बना भोजन बच्चों को खिलाने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों की शिकायत पर बीडीओ रविंद्र गुप्ता ने सोमवार को विद्यालय जाकर मामले की जांच की। जांच के क्रम में उन्होंने विद्यालय के गोदाम में रखा चावल काफी खराब स्थिति में पाया। बीडीओ ने उक्त विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों से मध्याह्न भोजन की जानकारी ली। बच्चों ने बताया कि काफी दिनों से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 07:38 PM (IST)
        

भाकपा-माले ने दिया कचहरी परिसर में धरना

गुमला : जिला में हो रहे अवैध रूप से बॉक्साइट उत्खनन व बालू का उठाव के विरोध में सोमवार को भाकपा माले ने कचहरी परिसर में धरना दिया। धरना को संबोधित करते हुए माले नेता विजय ¨सह ने कहा कि खनन विभाग के मिलीभगत से जिला में बॉक्साइट उत्खनन व बालू उठाव का खेल चल रहा है। बिशुनपुर के अमटीपानी, चिरोडीह गांव में पूर्व लीज धारकों व जीओ मैक्स कंपनी के द्वारा आदिवासी रैयत व मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। क्षेत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 07:10 PM (IST)
        

गायब चिकित्सकों की काटी हाजिरी

कामडारा : झारखंड स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रीय उप निदेशक डॉ. पीपी वर्णवाल ने सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कामडारा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तीन चिकित्सक अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित चिकित्सकों में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. माशा लकड़ा, डॉ. रूचि भूषण व डॉ. चंचला गुप्ता शामिल हैं। तीनों चिकित्सकों का हाजिरी काटते हुए कारणपृच्छा की बात कही। श्री वर्णवाल ने इस दौरान लेबर रूम, रोक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 06:52 PM (IST)
        

मजदूरी दर में दस प्रतिशत की वृद्धि

गुमला : गुमला में मोटिया मजदूरों द्वारा मजदूरी दर में पचास प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर रविवार से हड़ताल पर चले जाने के बाद चेंबर ऑफ कामर्स की बैठक में व्यापारियों की सहमति के बाद मजदूरी दर में दस प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। वहीं लिए गए निर्णय व इसके पीछे के कारणों से एसडीओ को ज्ञापन सौंपकर अवगत कराया गया है। चेंबर के सचिव हिमांशु केशरी ने बताया कि मोटिया संघ द्वारा बगैर क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 06:36 PM (IST)
        

ऑनलाइन छात्रवृति फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 तक

गुमला : कार्तिक उरांव महाविद्यालय गुमला के प्राचार्य शशिभूषण ने छात्र-छात्राओं को जानकारी देते हुए कहा है कि ऑनलाइन छात्रवृति फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की गई है। हार्ड कापी की अपलो¨डग की अंतिम तिथि दस फरवरी निर्धारित है। इसके निर्धारित समय के उपरांत किसी का फार्म नहीं भरा जाएगा। छात्र-छात्राएं निर्धारित समय पर छात्रवृति फार्म भर लें। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 06:30 PM (IST)
        

प्रासंगिक है विवेकानंद का संदेश

गुमला : सरस्वती विद्या मंदिर गुमला में सोमवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती धूमधाम से मनाई गई। मौके पर प्रधानाचार्य सुबोध कुमार पांडेय ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी का संदेश आज के वर्तमान परिस्थिति में और भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने पूरे विश्व को भारत की संस्कृति से अवगत कराया था। हमें उनके बताए मार्ग का अनुशरण करना चाहिए। मौके पर योगेंद्र कुमार ने कहा कि स्वामीजी ने भारत के गौरव ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 06:28 PM (IST)
        

मजदूरी दर में वृद्धि की मांग

गुमला : पालकोट रोड स्थित शक्ति मंदिर परिसर में सोमवार को भारतीय नवयुवक मोटिया मजदूर संघ की बैठक हुई। जिसमें मजदूरी दर में वृद्धि करने व हड़ताल के संबंध में एसडीओ को जानकारी देने का निर्णय हुआ एवं संघ का एक प्रतिनिधिमंडल एसडीओ से मिलकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया। इस पर एसडीओ ने कहा कि मजदूरी बढ़नी चाहिए लेकिन जो कच्चा माल है वह बर्बाद नहीं हो इसके लिए आप लोग अनलो¨डग करा दें। मोटिया मजदूरों के साथ मं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 06:24 PM (IST)
        

सीएस के आश्वासन के बाद धरना स्थगित

गुमला : झारखंड कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों का सिविल सर्जन के साथ सोमवार को हुए वार्ता के बाद पंद्रह जनवरी को आयोजित धरना स्थगित कर दिया गया। इस संबंध में संघ के अध्यक्ष रामनरेश ¨सह ने बताया कि सिविल सर्जन के साथ सकारात्मक वार्ता हुआ है। जिसमें सिविल सर्जन ने आश्वासन देते हुए कहा है कि आरसीएच के अनुबंध कर्मियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकालने की कार्रवाई की जा रही है। यदि नियुक्ति की प्रक्रिया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 06:17 PM (IST)
        

¨हदु व सरना धर्म को एकजुट होने की जरुरत

गुमला : धर्मांतरण पर रोक के लिए हिंदु व सरना धर्म को एकजुट होकर एक मंच पर आना होगा, ऐसा नहीं होने पर धर्मांतरण उग्रवाद जैसी जटिल समस्या बनी रहेगी। गो हत्या पर रोक के लिए भी एकजुटता दिखानी होगी। रविवार को गुमला के ¨ढढौली गांव में हिंदु जागरण मंच द्वारा आयोजित हिंदु धर्म सम्मेलन में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ. सुमन कुमार ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि पश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 09:36 PM (IST)
        

¨हदु व सरना धर्म को एकजुट होने की जरुरत

गुमला : धर्मांतरण पर रोक के लिए हिंदु व सरना धर्म को एकजुट होकर एक मंच पर आना होगा, ऐसा नहीं होने पर धर्मांतरण उग्रवाद जैसी जटिल समस्या बनी रहेगी। गो हत्या पर रोक के लिए भी एकजुटता दिखानी होगी। रविवार को गुमला के ¨ढढौली गांव में हिंदु जागरण मंच द्वारा आयोजित हिंदु धर्म सम्मेलन में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ. सुमन कुमार ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि पश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 09:34 PM (IST)
        

संगठित हैं तेली समाज के लोग

सिसई : प्रखंड के नागफेनी कोयल नदी तट पर रविवार को छोटानागपुरिया तेली उत्थान समाज का वनभोज सह मिलन समारोह कार्यक्रम संपन्न हुआ। मौके पर मुख्य अतिथि झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने कहा कि तेली समाज के लोग संगठित है। तेली समाज को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग कई वर्षो उठ रहा है। लेकिन अब तक इसे शामिल नही किया जा सका है। 2000 में जब मैं विधायक था तब विधानसभा में आवाज उठाई थी। झारखंड सर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 08:53 PM (IST)
        

पंचायत को शराब मुक्त बनाने का निर्णय

रायडीह : प्रखंड के केपुर पंचायत भवन परिसर में रविवार को शराब बंदी को लेकर पंचायतस्तरीय ग्रामीणों की बैठक ग्राम प्रधान मंगरु मुंडा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पंचायत के विभिन्न गांवों से आए ग्रामीणों ने शराब बंदी पर अपना-अपना मंतव्य दिया। ग्राम प्रधान मंगरु मुंडा ने कहा कि शराब से परिवार में कलह होता है एवं इसका बुरा असर बच्चों पर पड़ता है। वहीं शराब के आदि होकर युवा गलत रास्ते का चयन कर लेते हैं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 08:36 PM (IST)
        

आगे बढ़ने के लिए आत्म विश्वास जरूरी

गुमला : उर्सुलाइन कॉन्वेंट बालिका उच्च विद्यालय गुमला में रविवार को स्काउट व गाइड फ्री बीइंग पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षक नीलम देवी ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आत्म विश्वास का होना जरूरी है। दृढ़ विश्वास से बड़े कार्य भी किए जा सकते हैं। उन्होनें स्काउट गाइड को आत्म विश्वास व आत्म सम्मान के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी। बच्चों को तनाव पूर्ण रहने के तौर तरीकों के बारे में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 08:33 PM (IST)
        

कार्तिक उरांव फुटबाल प्रतियोगिता आठ मार्च से

गुमला : गुमला में पिछले कुछ वर्षो से बंद अखिल भारतीय कार्तिक उरांव मेमोरियल फुटबॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन आठ मार्च को होगा। रविवार को ज्योति संघ के सभागार में समिति के अध्यक्ष डॉ. अरुण उरांव की मौजूदगी में प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए समिति व उप समितियों का गठन कर रुपरेखा तय की गई। सर्वसम्मति से डॉ. अरुण उरांव को अध्यक्ष, पुनई उरांव, मोसर्रत परवीन, सागर उरांव, फा. एर्निउस ¨मज, सलीम खान, फा.रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 07:32 PM (IST)
        

विकास में सामूहिक भागीदारी जरूरी

विशुनपुर : केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री सुदर्शन भगत द्वारा सांसद आदर्श ग्राम के रूप में बिशुनपुर पंचायत का चयन किए जाने के बाद रविवार को रेहेटोली चांवरचंडी में अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ बैठक की। जिसमें उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डीडीसी अंजनी कुमार ने कहा कि विकास के लिए सामूहिक भागीदारी जरूरी है। इस गांव के लोग काफी मेहनती हैं। चौदह वर्षों तक पहाड़ का सीना चीरकर गांव के खेत में प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 07:26 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें