« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

ग्रामीणों के प्यार व सहयोग से मिला सम्मान

विशुनपुर : पदम श्री पुरस्कार से सम्मानित विकास भारती के सचिव अशोक भगत का मंगलवार को विशुनपुर के विकास भारती पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों के प्यार व सहयोग से ही उन्हें यह सम्मान प्राप्त हो सका है। पहले भी क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ थे एवं आगे भी साथ ही रहेंगे। सेवा के संकल्प को अंतिम सांस तक निभाऊंगा। अभी तो काम शुरू हुआ है आगे और भी बड़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 06:53 PM (IST)
        

महिला का अधकटा शव बरामद

घाघरा : घाघरा थाना क्षेत्र के लप्सर डुमरटोली गांव के समीप पुलिस ने चालीस वर्षीय महिला जगमुनिया उरांव का अधकटा शव बरामद किया है। घटना की सूचना पर घटनास्थल पर पहुंची मृतका की बेटी सुषमा कुमारी ने बताया कि वह अपने मां के साथ लोहरदगा में रहकर पढ़ाई करती थी। पिता की मौत बीमारी के कारण कई वर्ष हो चुकी है। मां राशन कार्ड बनवाने को लेकर गांव आई थी। गांव के ही उसके संबंधी विमला देवी व बेटा पवन उरांव के सा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 06:46 PM (IST)
        

नाबलिग को रखा जाता था जानवरों के बीच

जागरण संवाददाता, रांची : पालकोट, गुमला की एक नाबालिग के साथ जानवरों की तरह व्यवहार किया जाता था। वह किशोरगंज स्थित एक घर में काम किया करती थी। उसे उसके मालिक दस कुत्तों की बीच ही रखते थे और वही उसे सोने के लिए कहा जाता था। जहां कुत्ते कभी उसके हाथ को खींचते तो कभी उसके बालों को खींचते। उसे कुत्तों के देखभाल के लिए रखा गया था। लेकिन, उसके घरवालों का उसके साथ व्यवहार जानवर से भी बुरा करते थे। किसी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 06:41 PM (IST)
        

प्रकृति का संरक्षण व संव‌र्द्धन सबका कर्तव्य

घाघरा : घाघरा में सरहुल पर्व धूमधाम से मनाया गया। पूजा की शुरूआत भौवा पहान व पुजारों के द्वारा झखरा कुंबा स्थित सरना स्थल में भूमि पूजन कर किया गया। इसके उपरांत नवयुवक सरना संचालन के द्वारा भव्य जुलूस का आयोजन किया गया। जुलूस मे कुल 150 से अधिक खोड़हा दलों ने पारंपरिक नृत्य व गान की प्रस्तुति की। इसके उपरांत जुलूस पेट्रोल पंप के समीप पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया। इस मौके पर अपने संबोधन में केंद्री... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 06:22 PM (IST)
        

स्कूल परिसर में हो रहा कॉपी व पेन की बिक्री

विशुनपुर : एक ओर सरकार जहां शिक्षा के अधिकार अधिनियम को शत प्रतिशत लागू करने के लिए प्रयासरत है वहीं दूसरी ओर इस नियम कि धज्जी सरकारी स्कूलों में ही उड़ाई जा रही है। प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में सरकारी नियमों को ताक पर रखकर प्रधानाध्यापक मनी कुमार सिन्हा द्वारा स्कूल परिसर में ही कापी एवं पेन की बिक्री करने का मामला सामना आया है। स्कूल के छात्रों को स्कूल से ही कापी, पेन व पेंसिल ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 06:05 PM (IST)
        

सड़क पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित

रायडीह : प्रखंड के नवागढ़ भंडारटोली स्थित एनएच-78 पर सोमवार की सुबह एक विशालकाय आम के पेड़ की डाली गिर जाने से कई घंटे तक यातायात बाधित रहा। स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से लगभग ढाई घंटे बाद डाली काटकर सड़क से हटाया गया। इसके बाद आवागमन शुरू हो सका। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि आम का पेड़ काफी पुराना था एवं अचानक दिन के ग्यारह बजे बड़ी डाली अचानक सड़क पर जा गिरी। हालांकि डाल गिरने के दौरान सड़क पर कोई ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 07:29 PM (IST)
        

समाज के लिए वरदान है बेटी

सिसई : रेफरल अस्पताल परिसर में बेटी बचाओ अभियान को सफल बनाने को लेकर सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में उपस्थित एएनएम, सहिया, सामुदायिक कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए चिकित्सा पदाधिकारी नमिता लकड़ा ने कहा कि आज समाज में बेटी का काफी महत्व है। बेटी अभिशाप नहीं बल्कि वरदान है। हर घर के सदस्यों को बेटी को सम्मान देना चाहिए। आज सभी क्षेत्र में महिलाओं का योगदान है। मौके पर सांसद प्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 07:20 PM (IST)
        

भ्रूण हत्या एक कानूनी अपराध

चैनपुर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार को भ्रूण हत्या पर रोक को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. कैप्टन शेष नारायण झा ने किया। कार्यशाला में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि भ्रूण हत्या एक कानूनी अपराध है। उन्होंने सरकार द्वारा इसके रोक के लिए बने कानून जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरुक होने की जरुरत है ताकि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 07:18 PM (IST)
        

बाल विवाह पर रोक की जरूरत

गुमला : शहर के राजकीयकृत मध्य विद्यालय गुमला में सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्राधिकार के सचिव यशवंत प्रकाश ने कहा कि बाल विवाह समाज में व्याप्त गंभीर समस्या है। इस पर रोक लगाने की जरूरत है। बाल विवाह में बच्चों को विवाह के बंधन में बांध दिया जाता है। इससे बच्चों में कई तरह की बीमारियों का जन्म होने लगता है। इसे रोकने के लिए कानून ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 07:13 PM (IST)
        

पीएलएफआइ उग्रवादी गिरफ्तार

रायडीह : बस पड़ाव के समीप से रायडीह पुलिस ने सोमवार को पीएलएफआइ संगठन के उग्रवादी नंद केश्वर ¨सह को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार उग्रवादी प्रखंड के कोण्ड्रा काटासारू गांव का रहनेवाला बताया गया है। हालांकि उग्रवादी की गिरफ्तारी की पुष्टि पुलिस द्वारा नहीं की गई है। ग्रामीण सूत्रों ने गिरफ्तारी की बात को सही बताया है। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 07:04 PM (IST)
        

सबके सहयोग से अभियान होगा सफल

गुमला : प्रखंड कार्यालय से सटे उत्पादन सह प्रशिक्षण भवन में सोमवार को कन्या बचाओ अभियान को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। मौके पर प्रशिक्षु आइएएस सुरज कुमार ने कहा कि कन्या बचाओ अभियान आप सभी के सहयोग से सफल होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं को गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गर्भवती माताओं के बारे पता चलता है। ऐसे में यदि परिवार के सदस्यों द्वारा ¨लग चयन को लेकर गर्भपात... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 06:51 PM (IST)
        

स्कूलों की मनमानी का होगा विरोध

गुमला : चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक सोमवार को चेंबर कार्यालय में हुई। जिसमें गुमला निजी विद्यालयों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए उपायुक्त द्वारा लिए गए निर्णय की प्रशंसा की गई। अध्यक्ष मो. शब्बू ने कहा कि विद्यालयों की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी एवं इसका विरोध किया जाएगा। बैठक में यह बात सामने आई की विद्यालयों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम इस विद्यालय में लागू नहीं होता है। विद्यालय में सिर्फ प्राचार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 06:49 PM (IST)
        

अवैध संबंधों को ले हत्या करने की बात कबूली

गुमला : घाघरा थाना क्षेत्र के खंभिया झोराटोली गांव में शनिवार की रात जहर खिलाकर पत्नी व बच्चों को एतवा ने ही मारा था। सोमवार को अस्पताल में इलाजरत एतवा झोरा ने पुलिस के समक्ष तीनों की हत्या करने की बात स्वीकार कर ली। हालांकि शुरूआत में उसने पुलिस को अपनी पत्नी मृतका पुनी देवी द्वारा दोनों बच्चों की हत्या करने एवं उससे आक्रोशित होकर उसके द्वारा पत्नी की हत्या करने की बात कह दिग्भ्रमित करने का प्रया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 06:36 PM (IST)
        

सबसे सहयोग से सफल होगा अभियान

गुमला : अनामांकित बच्चों को स्कूल से जोड़ने व बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई स्कूल चलें,चलाएं अभियान को लेकर सोमवार को नगर भवन में जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए उपायुक्त गौरी शंकर ¨मज ने कहा कि इस अभियान को सबके सहयोग से ही सफल बनाया जा सकता है। शिक्षा की उपयोगिता पर जोर देते हुए कहा कि आज के समय में शिक्षा ही सबकुछ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 06:07 PM (IST)
        

आगजनी में संलिप्तता से इंकार

गुमला : गुमला के लोहरदगा रोड में दो दिन पूर्व मंत्री नामक यात्री बस में आग लगाने की घटना में पीएलएफआइ संगठन की संलिप्तता से इंकार किया गया है। संगठन के सबजोनल कमांडर विकास टाईगर ने मीडिया कर्मियों को फोन कर बताया कि देवराज नामक कोई भी व्यक्ति संगठन का सदस्य नहीं है। बताया कि संगठन को बदनाम करनेवाले के खिलाफ संगठन कार्रवाई करेगी। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 04:58 PM (IST)
        

खाद्य सुरक्षा अधिनियम को बनाएं सशक्त व पारदर्शी

गुमला : परिसदन में रविवार को खाद्य आपूर्ति, संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने जिला के अधिकारियों के साथ बैठक कर एक जुलाई से लागू होने वाले खाद्य सुरक्षा अधिनियम पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम को सशक्त व पारदर्शिता बनाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत है। सभी आंकड़ों का सत्यापन कराना जरूरी है। बीएलओ को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश देने की जरूरत है। कई स्थानों पर परिवार के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 08:24 PM (IST)
        

बच्चों के सबसे नजदीक हैं ईश्वर

गुमला : संत पात्रिक महागिरजा घर में रविवार को उजला रविवार पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विकर जनरल फादर सिप्रियन कुल्लू ने धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराया एवं 172 बच्चों को पहला परम प्रसाद ग्रहण करवाया। कार्यक्रम में उपस्थित धर्म विश्वासियों को संबोधित करते हुए सिप्रियन कुल्लू ने कहा कि ईश्वर बच्चों के सबसे नजदीक होते हैं। कहा कि जो बच्चे पहला परम प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं वे अब चर्च के प्रार्थन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 08:14 PM (IST)
        

संशोधित ::: जमशेदपुर की टीम रही ओवरआल चैंपियन

लोहरदगा : जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय छठे राज्यस्तरीय ओपेन ताइक्वांडो प्रतियोगिता का रविवार को भव्य समापन हुआ। तीन दिवसीय प्रतियोगिता में जमशेदपुर की टीम ओवरऑल चैंपियन रही। रांची को दूसरा व लोहरदगा को तीसरा स्थान हासिल हुआ। समापन समारोह में चैंपियन बने जमशेदपुर की टीम के साथ विजेता टीम को बतौर मुख्य अतिथि एसपी मनोज रतन चोथे ने कप देकर पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता के 4... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 07:41 PM (IST)
        

वज्रपात से युवक की मौत

गुमला : गुमला थाना क्षेत्र के बिरसा टोंगरी में शनिवार की शाम हुए वज्रपात की चपेट में आने से असनी नवाटोली गांव के विश्वनाथ उरांव (30) की मौत हो गई। बुधराम उरांव घायल हो गया। जानकारी के अनुसार मृतक विश्वनाथ व घायल बुधराम गुमला से मजदूरी कर वापस घर लौट रहे थे। इसी दौरान वर्षा होने लगी एवं बचने के लिए दोनों वरिसा टोंगरी में एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए। इसी दौरान वज्रपात हुआ एवं विश्वनाथ की मौत हो गई जबकि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 06:24 PM (IST)
        

ताइक्वांडो प्रतियोगिता में लोहरदगा ने जीते पांच स्वर्ण

लोहरदगा : जिला ताईक्वांडो एसोसिएशन के तत्वाधान में शनिवार को खेमराज स्मृति भवन में आयोजित छठे राज्य स्तरीय ओपेन ताइक्वांडो प्रतियोगिता में लोहरदगा की टीम ने पांच स्वर्ण पदक जीते। जबकि जमशेदपुर की टीम ने चार और रांची की टीम ने तीन स्वर्ण पदक जीते। इनमें मोनिका कुमारी, बबली कुमारी, अंजली कुमारी, सिम्मी कुमारी, अमीषा, अजमत, अंजलि, रोहित, जसंत सिंह अरोड़ा, आदित्य सिन्हा, संजय साहु आदि शामिल हैं। मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Apr 2015 08:31 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें