« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

यक्ष्मा से बचाव की दी गई जानकारी

बसिया : यक्ष्मा रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को बसिया प्रखंड मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राज्य परियोजना पदाधिकारी शशिकांत नायक ने यक्ष्मा बीमारी के कारण व बचाव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा की इस बीमारी का पूर्ण इलाज संभव है। कार्यशाला में अलकसियुस, मो. इमरान, चिकित्सा पदाधिकारी डा. विजय दशमी उरांव, रोहिणी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:51 PM (IST)
        

एसडीओ को ज्ञापन सौंपकर की सफाई की मांग

गुमला : नगर पंचायत के वार्ड संख्या 12 बाजार टांड़ मुहल्ला के लोगों ने एसडीओ को ज्ञापन सौंपकर सुलभ शौचालय के पास फैली गंदगी को साफ कराने की मांग की है। बाजार टांड़ मुहल्ला के जितेंद्र कुमार, अजय कुमार, रंजित सिंह, चमेली कौर, दयाल ¨सह, मनजी कौर, प्रणय कुमार, सुरेश मिस्त्री, चांदनी कौर ने वार्ड पार्षद जसवंत कौर की अनुशंसा पत्र अनुमंडल पदाधिकारी को सौंपा है। जिसमें बताया है कि सुलभ शौचालय के निर्माण काल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:51 PM (IST)
        

शिक्षकों के बीच नहीं बांटी गई किताब

घाघरा : भारत सरकार की ओर से शिक्षा में सुधार के लिए कई अथक प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं प्रखंड स्थित संकुल संसाधन केंद्र के कर्मियों की ओर से लापरवाही बरती जा रही है। विभाग की ओर से शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल (एक तरह का किताब) प्रखंड क्षेत्र के 170 विद्यालयों के शिक्षको को वितरण के लिए उपलब्ध कराया गया था, लेकिन आज तक किसी भी शिक्षक को किताब नहीं दी गई है। प्रशिक्षण मॉड्यू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:50 PM (IST)
        

ग्रामीणों के बीच पटाखा का वितरण

बसिया : प्रखंड के मझकेरा व पहनटोली में जंगली हाथियों के उत्पात को देखते हुए वन विभाग की ओर से हाथी को भगाने के लिए ग्रामीणों के बीच पटाखा का वितरण किया गया। वहीं रेंजर महादेव उरांव ने बताया की हाथी भगाने के लिए गोपाल ¨सह के नेतृत्व में नौ सदस्यीय दल बसिया पहुंच गया है। बहुत जल्द हाथी भागने का काम दल की ओर से शुरू किया जाएगा। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:50 PM (IST)
        

बारिश से मनरेगा पथ ध्वस्त

रायडीह : रायडीह प्रखंड मांझाटोली शंख नदी से बरगीडांड़ तक जाने वाली मनरेगा पथ बीते बुधवार को हुई जोरदार बारिश से ध्वस्त हो गया। सड़क ध्वस्त होने से ग्रामीणों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को छतरपुर होकर प्रखंड कार्यालय आना पड़ रहा है। इससे लोगों को चार किमी अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है। सड़क के ध्वस्त होने से बरगीडांड़ में लगने वाला साप्ताहिक हाट भी प्रभावित हो रहा है। प्रखंड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:46 PM (IST)
        

मॉडल कॉलेज की स्थापना ठंडे बस्ते में

गुमला : उच्चतर व्यवसायिक शिक्षा के लिए गुमला में खुलने वाले मॉडल कॉलेज का प्रस्ताव किस दफ्तर में कौन सी फाइल में दब गया है यह एक अबुझ पहेली बनकर रह गई है। जब गुमला में उच्चतर व्यावसायिक शिक्षा के लिए मॉडल कॉलेज खुलने की बात आई तो लोगों में एक नई उम्मीद की किरण जगी थी कि अब जिला के छात्र-छात्रा भी स्थानीय स्तर पर उच्चतर शिक्षा पा सकेंगे। गुमला में फिलहाल स्नातक तक की पढ़ाई होती है। स्नातक की पढ़ाई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:25 PM (IST)
        

सकारात्मक सोच से होगा देश का विकास

गुमला : पुगू स्थित जतरा टाना भगत उच्च विद्यालय परिसर में 'मैं हूं चैंपियन' कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र संगठन और रीमिक्स युवा क्लब उर्मी की ओर से तीन दिवसीय युवा नेतृत्व व सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मौके पर कार्तिक उरांव कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग से सेवानिवृत्त शिक्षक प्रो.भूषण महतो ने कहा कि गांव व समाज का विकास युवाओं की सोच पर निर्भर करता है। युवाओं की सोच रचनात्मक ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 07:23 PM (IST)
        

छेड़खानी के आरोप में पिटाई, गिरफ्तार

संवाद सूत्र, विशुनपुर : थाना क्षेत्र के हेसराग डीपा बागीचा निवासी नंदू लोहरा को गांव की एक लड़की के साथ छेड़खानी के आरोप में पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार नंदू लोहरा तीन वर्ष पूर्व भी उसी लड़की के साथ छेड़खानी के आरोप में जेल जा चुका है। जेल से छूटने के बाद सुबह में लड़की के घर गया एवं उसके साथ छेड़खानी कर रहा था। इसी दौरान परिजनों ने उसे पकड़ लिया एवं पिटाई की। बाद में इस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 06:36 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री से विशेष पैकेज की मांग

गुमला : भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला अध्यक्ष मो. जाकिर खां ने उग्रवाद प्रभावित आदिवासी बाहुल्य जिला गुमला के विकास के लिए मुख्यमंत्री से विशेष पैकेज की मांग की है। उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर जिला की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि गुमला में रोजगार की कमी के कारण अपराध व उग्रवाद का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। अल्पसंख्यक समुदाय के युवा अन्य प्रदेशों में पलायन कर रहे हैं। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 06:08 PM (IST)
        

मतपेटी रखने के लिए भवन का हुआ निरीक्षण

गुमला : जिला में पंचायत चुनाव की प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई है। पंचायत चुनाव में प्रयोग होने वाले मतपेटी के भंडारण के लिए उप विकास आयुक्त चंद्रकिशोर उरांव ने शुक्रवार को सदर प्रखंड परिसर स्थित गोदाम भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अंचल अधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील चंद्र भी उपस्थित थे। भवन में आंगनबाड़ी केंद्र का पोषाहार रखा गया था। जिसे सीओ सह बीडीओ ने अविलंब वितरण का निर्दे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 06:07 PM (IST)
        

विशाल पेड़ की डाली सड़क पर गिरी, एक घायल

गुमला : परिसदन मार्ग में केंद्रीय पुस्तकालय के सामने शुक्रवार को दोपहर में विशालकाय लिप्ट्स पेड़ की एक बड़ी डाली टूटकर सड़क के बीच गिर पड़ी। इससे सड़क किनारे खैनी बेच रहे करमटोली के लखन महली का सिर फट गया। स्थानीय लोगों ने उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं पेड़ की डाली बिजली के तार पर से होकर गिरने से बिजली का तार भी टूट गया। इससे आसपास के मुहल्लों में बिजली बाधित हो गई। बिजली विभाग क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 06:06 PM (IST)
        

सहिया के कार्यों की हुई समीक्षा

कामडारा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को डॉ. प्रवेश कुमार बेदिया की अध्यक्षता में सहियाओं की मासिक बैठक हुई। इस दौरान डॉ. बेदिया ने सहियाओं का मासिक प्रतिवेदन की जांच की और उनके कार्य प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य पखवारा कार्यक्रम को सफल बनाने में सहियाओं को अपने कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही, मानदेय के लिए प्रपत्र भरकर जमा करने को कहा। मौके पर एसएस कर्मकार, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 06:03 PM (IST)
        

सफलता के लिए मेहनत जरूरी : विस अध्यक्ष

कामडारा : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में शुक्रवार को सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। मौके पर विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने विद्यार्थियों से कहा कि सफलता के लिए मेहनत जरूरी है। अच्छे मुकाम वही पाते हैं जो मेहनत करते हैं। इस स्कूल की छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन किया है और मेहनत कर आगे बढ़ने की जरूरत है। इस अवसर पर मैट्रिक उत्तीर्ण छात्रा ऋचा कुमारी को 11 हजार रुपये, इंटर उत्तीर्ण छात्रा मालती कुमार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Jul 2015 06:01 PM (IST)
        

बसिया व सिसई में सीजेरियन सेवा होगी शुरू

गुमला : राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक आशिष ¨सघवार की अध्यक्षता में स्टेट रिव्यू टीम एवं स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक गुरुवार को सिविल सर्जन कार्यालय के सभाकक्ष में हुई। बैठक में प्रधान सचिव द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन व स्वास्थ्य कार्यक्रम के संचालन में आनेवाली कठिनाइयों पर चर्चा की गई। समस्याओं पर चर्चा के बाद अभियान निदेशक ने बसिया व सिसई के र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 08:15 PM (IST)
        

जंगली हाथियों ने कई घरों को किया ध्वस्त

बसिया : प्रखंड में ग्रामीण क्षेत्रों में जंगली हाथियों का कहर जारी है। लगातार चौथे दिन बुधवार की रात निनई डिलगाटोली गांव में बंधना साहू, सुकरा सोरेंग, लवाकेरा चरकाटंगर गांव के मनोज लोहरा, विश्राम लोहरा, कुंदन लोहरा, भूषण लोहरा, नेहरु लोहरा, लारयुस इंदवारके घर को हाथियों ने ध्वस्त कर दिया। वहीं घर में रखा अनाज भी खा गए। इसके गांव के ही अलावे चंद्रकिशोर भगत, बंधना साहू, बाका सोरेंग, सुकरा बिलुंग, अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 08:10 PM (IST)
        

आयुक्त से बीपीओ पद सृजन का अनुरोध

गुमला : झारनेट के कांफ्रेस हाल में गुरुवार को उप विकास आयुक्त चंद्र किशोर उरांव ने मनरेगा आयुक्त विजय कुमार ¨सह से परमवीर अल्बर्ट एक्का जारी प्रखंड में बीपीओ का पद सृजित करने का अनुरोध किया। मनरेगा आयुक्त गुरुवार को वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से जिले में चल रहे मनरेगा योजना की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मनरेगा आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रत्येक तीन माह में मनरेगा योजना की समीक्षा करेंगे। इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 08:04 PM (IST)
        

तेज वर्षा से बहा पुलिया, टूटा संपर्क

रायडीह : बुधवार को शाम से हुई भारी बारिश से रायडीह प्रखंड के बीरकेरा के समीप रेंगोला-मंगराटोली आरइओ पथ पर बने जेंगा बांध पुलिया बह गया। पुलिया के बहने से कोंडरा व सुरसांग पंचायत के लगभग दस हजार आबादी का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। बीरकेरा के रामजन्म ¨सह सरस्वती शिशु मंदिर का चारदीवारी भी भारी वर्षा के कारण गिर गया। कोंडरा जाने के लिए अब नजदीक का रास्ता बंद हो गया। कांडरा जाने के लिए छत्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 08:00 PM (IST)
        

शराब बंदी से घरेलू झगड़ों में आई कमी

गुमला : विकास भारती के नारी शक्ति संगम कार्यक्रम में शराब बंदी अभियान के लिए सम्मानित हुई असनी पंचायत की मुखिया गौरी किण्डो ने कहा कि शराब से घर व परिवार बर्बाद होता है। कहा कि पंचायत की मुखिया चुनी जाने के बाद उन्होंने पंचायत को शराब मुक्त करने का बीड़ा उठाया एवं इसमें महिलाओं को साथ चलने के लिए प्रेरित किया। वर्ष 2012 में शराब बंदी अभियान शुरू किया एवं इतना सकारात्मक परिणाम सामने आया। पंचायत के न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 07:52 PM (IST)
        

भाजपाइयों ने सीएम से की मुलाकात

गुमला : गुमला नगर भाजपा के एक प्रतिनिधि मंडल बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात कर शहर के समस्याओं से अवगत कराते हुए त्वरित समाधान करने की मांग की। प्रतिनिधि मंडल में नगर भाजपा के अध्यक्ष निर्मल कुमार, उपाध्यक्ष शशिकांत शर्मा, सुधीर कुमार नंद, मंत्री सरजू प्रसाद साहु, महामंत्री संजीव गुप्ता, सदस्य के बारी खान शामिल थे। प्रतिनिधि मंडल ने गुमला की स्थिति की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 07:49 PM (IST)
        

वज्रपात से महिला की मौत

घाघरा : थाना क्षेत्र के गोरियाडीह गांव निवासी लालो देवी (65) की बुधवार की शाम वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार लालो देवी फूलझर नदी के समीप धान काटने के लिए गई थी। उसी वक्त अचानक वज्रपात हुआ जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 07:39 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें