Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी में दिखाई अपनी प्रतिभा

गुमला : शहर के गोकुल नगर स्थित स्टार डीपीएस पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को छात्र-छात्राओं ने विज्ञान व आर्ट एंड क्राफ्ट की प्रदर्शनी लगाई। प्रदर्शनी में कक्षा प्रथम से छह तक के छात्र-छात्राओंने भाग लिया। मौके पर विद्यालय के निदेशक अनु कुमारी ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से बच्चों में सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है। बच्चों में नए चीजों को खोजने के अलावा वस्तुओं पर जिज्ञासा बढ़ती है। वहीं प्रधानाध्यापि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 07:00 PM (IST)
        

रैयतों को मुआवजा भुगतान के लिए प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू

गुमला : जिले में बाईपास निर्माण के लिए प्रशासन की ओर से अधिग्रहित भूमि के रैयतों को मुआवजा राशि का भुगतान जल्द से जल्द करने की प्रशासनिक कवायद शुरू कर दी गई। 13 किलोमीटर तक बननेवाली बाईपास के लिए गुमला व रायडीह प्रखंड के कुल 12 गांव के 407 रैयतों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जाना है। भू-अर्जन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार रायडीह प्रखंड के सिलम व गुमला प्रखंड के तिर्रा, करौंदी, जोराग, फसिया, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 06:59 PM (IST)
        

बाल श्रम कानून का कड़ाई से पालन करें अधिकारी : डीसी

गुमला : पालकोट प्रखंड के बंगरू पंचायत में पलायन की घटना के बाद उपायुक्त वीणा श्रीवास्तव ने बच्चों का पलायन रोकने के लिए नियमों का कड़ाई से अनुपालन करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। जारी निर्देश में कहा है कि बंगरू में कई मामले ऐसे पाए गए है, जिसमें अभिभावक स्वेच्छा से अपने बच्चों को काम के लिए भेजते हैं। बच्चों को श्रमसाध्य में लगाना दंडनीय अपराध है। इसे रोकने के लिए एक समेकित कार्य योजना की ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 06:54 PM (IST)
        

सर्वागीण विकास के लिए शिक्षा जरूरी

रायडीह : विकास भारती, यूनिसेफ एवं सर्ड के तत्वाधान में गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय रायडीह के टीपीसी भवन में अगवा पंचायत के अंतर्गत एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीडीओ आशुतोष कुमार ने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यक है। तीन से पांच वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में आने के लिए सेविकाओं को पहल करनी चाहिए। ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 08:01 PM (IST)
        

वर्षा नहीं होने से किसान चिंतित

कामडारा : खरीफ फसल की खेती के लिए पर्याप्त वर्षा नहीं होने से किसानों को चिंता बढ़ गई है। किसान इस बात को लेकर चितिंत है कि खेतों में बिचड़ा तैयार करने का समय खत्म होता जा रहा है। किसानों का कहना है कि कर्ज लेकर बीज की खरीदारी भी कर चुके हैं। यदि वर्षा नहीं होती तो उनकी पूंजी भी डूब जाएगी। किसान अभी भी अच्छी वर्षा होने का इंतजार कर रहे हैं। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:56 PM (IST)
        

बीडीओ से लंबित मजदूरी भुगतान की मांग

गुमला : प्रखंड के घटगांव पंचायत के लगभग अस्सी मनरेगा मजदूर गुरुवार को प्रखंड कार्यालय पहुंचकर बीडीओ कीर्ति बाला लकड़ा से लंबित मजदूरी भुगतान करने की मांग की। मजदूरों का नेतृत्व कर रही वार्ड सदस्य सीमा देवी, जयराम इंदवार एवं चंद्रमोहन सिंह ने बताया कि मनरेगा योजना से गांव में डेढ़ किलोमीटर मिट्टी मोरम पथ का निर्माण स्वीकृत हुआ था। क्षेत्र में व्याप्त भय के कारण काम शुरू नहीं हो रहा था। इस पर गांव मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:44 PM (IST)
        

योजना स्थल पर जाकर करें अंकेक्षण का कार्य

कामडारा : प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र कामडारा में दो दिवसीय मनरेगा का सामाजिक अंकेक्षण सह प्रशिक्षण गुरूवार को प्रारंभ हुआ। सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्यों को संबोधित करते हुए बीपीओ रेणुका किंडो ने कहा कि ग्रामस्तर पर योजना स्थल पर जाकर ग्रामीणों के बीच अंकेक्षण का कार्य पारदर्शी तरीके से करें। इस दौरान मजदूरों से मुलाकात कर योजनास्तर की जानकारी प्राप्त करें। मजदूरी भुगतान पूर्ण नहीं हुआ है तो शीघ्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

जांच में रोकड़ पंजी का संधारण अनियमित

बसिया : बसिया अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप प्रसाद ने गुरुवार को कामडारा प्रखंड सह अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने प्रख्ाड व अंचल कर्मियों की उपस्थिति पंजी देखी। जहां बीडीओ सुजाता कुजूर छुट्टी पर थी। एसडीओ ने अंचल कार्यालय में विभिन्न दस्तावेजों की जांच की। जांच के दौरान रोकड़ पंजी का संधारण अनियमित पाया गया। रोकड़ पंजी को नियमित संधारित करने का निर्देश नाजिर को दिया। जबकि अन्य दस्ता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:36 PM (IST)
        

साइकिल उपलब्ध कराने का अनुरोध

गुमला : प्रखंड के मुरकुंडा उच्च विद्यालय की छात्राओं ने गुरुवार को प्रखंड कल्याण पदाधिकारी गोपाल राम दास से मुलाकात कर साइकिल उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। छात्राओं का कहना था कि वर्ष 2012-13 में विद्यालय की एक सौ छात्राओं का नाम विद्यालय की ओर से स्वीकृत कर भेजा गया था। लेकिन आज तक साइकिल उपलब्ध नहंी कराई जा सकी है। छात्राओं की बात सुनने के बाद पदाधिकारी ने छात्राओं को जल्द साइकिल उपलब्ध कराने का ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:30 PM (IST)
        

शिविर 20 को

गुमला : विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा 20 जुलाई को हर्ष हाई स्कूल परिसर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। जानकारी अधिवक्ता बुंदेश्वर गोप ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:30 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर उपलब्ध

गुमला : गुमला प्रखंड के रकमसेरा व समसेरा गांव के लोग पिछले कई माह से ट्रांसफारमर लगाने को लेकर परेशान थे। कई बार बिजली विभाग का घेराव भी किया था। जिसके बाद विभाग द्वारा गांव में ट्रांसफार्मर उपलब्ध करा दिया है। इससे ग्रामीणों में काफी खुशी व्याप्त है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:28 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

भरनो : प्रखंड के कुशुम्बाहा मोड़ के समीप बुधवार की रात आठ बजे सड़क दुर्घटना में डुमरी प्रखंड के बमनटोली निवासी सुनील कुजूर (26) की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मृतक सुनील मोटरसाइकिल से शाम में गुमला से रांची जा रहा था। इसी दौरान सड़क किनारे खड़े एक मालवाहक ट्रक के पीछे जा टकराया। मौके पर ही सुनील की मौत हो गई। सूचना के बाद भरनो पुलिस दुर्घटना स्थल पर पहुंची व शव को कब्जे में लेकर गुरुवार को पोस्टमार्ट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 07:27 PM (IST)
        

खाता संख्या उपलब्ध कराने की मांग

गढ़वा : जिला कल्याण पदाधिकारी ने जिला शिक्षा अधीक्षक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी से जिले के प्राथमिक, मध्य, उच्च एवं जमा दो विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का बैंक खाता संख्या उपलब्ध कराने को कहा है। ताकि छात्र-छात्राओं को छात्रवृति उपलब्ध कराई जा सके। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 06:59 PM (IST)
        

समस्या निराकरण का करे प्रयास : कमलेश

गुमला : भारतीय जनता युवा मोर्चा ग्रामीण प्रखंड कमेटी की बैठक गुरुवार को तर्री गांव में हुई। बैठक में उपस्थित विधायक कमलेश उरांव ने कहा कि कार्यकर्ताओं का काम आम जनता की समस्या को सुन उसके निराकरण का प्रयास करना होना चाहिए। भाजपा एक संगठित व विचारों वाली पार्टी है एवं पार्टी के कार्यकर्ता पार्टी व जनता के प्रति समर्पित हैं। प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मिशिर कुजूर ने युवा मोर्चा ग्रामीण मंडल के पदाधिकार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 06:27 PM (IST)
        

भाजपा अल्पसंख्यक जिला कमेटी घोषित

गुमला : भारतीय जनता पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष मो. जाकिर खान ने अपनी कमेटी के पदाधिकारियों की घोषणा कर सूची जारी की है। मो.जुबैर अंसारी व मो. काबेजुल खान को उपाध्यक्ष, मो. अमानत अंसारी को महामंत्री, मो. ग्यास खान,मो. सुल्तान अंसारी, मो.आजाद खान एवं मो. युसुफ को मंत्री बनाया गया है। वहीं सांसद सुदर्शन भगत, जिलाध्यक्ष विजय मिश्रा, विधायक कमलेश उरांव, पूर्व विधायक समीर उरांव, दिनेश उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 06:23 PM (IST)
        

खेल से होता है शारीरिक व मानसिक विकास

घाघरा : सोशल पुलिसिंग के तहत घाघरा के हाई स्कूल मैदान में गुरुवार को फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच शुरू हुआ। फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन अतिथियों द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया गया। मौके पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए जिला परिषद अध्यक्ष सतवंती देवी ने कहा कि खेल से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। सोशल पुलिसिंग के तहत इस प्रकार का आयोजन करना सराहनीय काम है। इससे जनता व पुलिस के ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 06:22 PM (IST)
        

खरीफ फसल की दी गई जानकारी

संवाद सूत्र, बसिया : प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा के सभागार में गुरुवार को खरीफ फसल महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर बीपीएम नीरज कुमार ने खरीफ फसल धान, मक्का, उड़द आदि फसलों के विषय में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने कृषि मित्रों को श्री विधि से बीज की बोआई करने, बंजर भूमि में खेती करने की भी जानकारी दी। साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रखंड के तीस किसानों के बीच पंपसेट वितरण के विषय में जानकारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 06:18 PM (IST)
        

श्याम महोत्सव मनाने का निर्णय

गुमला : श्री श्याम मंडल की बैठक बीते बुधवार की रात हुई। बैठक में इस बार भी 27 एवं 28 जुलाई को श्याम महोत्सव धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। निर्णय लिया गया कि 27 जुलाई को सुबह छह बजे प्रभात फेरी एवं शाम में शहर में शोभा यात्रा निकाली जाएगी। वहीं दूसरे दिन शाम में भजन संकीर्तन, छप्पन भोग एवं सवामनी प्रसाद वितरण का आयोजन किया जाएगा। भजन संकीर्तन में बाहर के कलाकारों को आमंत्रित करने का निर्णय लि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 06:06 PM (IST)
        

समस्या समाधान ही उद्देश्य: अजीत

महुआडांड़ (लातेहार) : युवा कांग्रेस नेता अजीत पाल कुजूर की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसमें महुआडांड़ में बिजली, पानी व दूरभाष सेवा की बदतर हालत पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि 17 जुलाई को पलामू प्रमंडल में बिजली व दूरभाष कार्यालय का घेराव किया जाएगा। जिसके लिए सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मेदिनीनगर पहुंचेगें। मौके पर राजू मिंज, रवि कुमार सोनी, अभय सिन्हा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 05:46 PM (IST)
        

युवा समाजसेवी के निधन पर शोक

गुमला : विभिन्न सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े समाजसेवी, प्रखर वक्ता एवं उत्कल समाज के युवा सदस्य सुजीत कुमार नंद के आकस्मिक निधन पर समाज में शोक की लहर है। सभी वर्गाें के लोगों ने उनके निधन को अपूर्णीय क्षति बताते हुए शोक व्यक्त किया है। शोक व्यक्त करनेवालों में चितरंजन मिश्रा, संजय महापात्र, अश्रि्वनी नंद, रमेश चंद्र, प्रो. केदारनाथ दास, श्यामाकांत मिश्र, भोला नाथ दास, करूणाकर नंद, सुबोध द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 05:39 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें