Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

रामनवमी की तैयारी पूरी, शोभायात्रा आज

गुमला : गुमला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार को मानने वाले रामनवमी पर्व की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पूरे शहर में भगवान राम और हनुमान की तस्वीर से युक्त होर्डिग और फ्लैक्स लगाए गए हैं। जगह-जगह सड़कों के किनारे महावीरी झंडा लहरा रहे हैं। माता अंजनी के पुत्र हनुमान के जन्म भूमि होने के कारण रामनवमी का पर्व यहां धूमधाम से मनाया जाता है। सिसई रोड छठ तालाब से पटेल चौक, पटेल चौक से काली ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:02 PM (IST)
        

हडि़या व शराब की बिक्री पर नहीं लग पा रही रोक

गुमला : दिन हो या रात, सुबह हो या शाम, सड़कों पर आए दिन पीकर सड़कों के किनारे मदहोश दिखाई पड़ते हैं। गुमला में झारखंडी संस्कृति के दौरान हडि़या को प्रसाद के रूप में सेवन करने की परंपरा रही है, लेकिन अब लोग इसका व्यवसाय भी करने लगे हैं। खासकर किशोर वर्ग इसके चपेट में आने लगे हैं। इस जिला में हडि़या व दारु की बिक्री एक व्यवसाय का रूप ले लिया है। घर-घर में लोग हडि़या एवं महुआ शराबबनाकर सड़क किनारे बे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:02 PM (IST)
        

जमकर हुई बांस व झंडे की बिक्री

गुमला : गुमला शहर में सोमवार को हनुमान की पूजा करने के लिए झंडे और बांस की जमकर बिक्री हुई। दुकानों में डंका की भी खरीदारी की गई। ग्रामीण क्षेत्र से लोग बांस लेकर बेचने के लिए आए थे। शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर सुबह से ही बांस की बिक्री कर रहे थे। बांस दस से पचास रुपये के बीच बिक रहे थे। मेन रोड, जशपुर रोड, पालकोट रोड, सिसई रोड आदि में महावीरी झंडा की मांग बढ़ी हुई थी। लोग अपने-अपने घरों में झं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:02 PM (IST)
        

चैनपुर में निकला रामनवमी जुलूस

चैनपुर, पलामू : रामनवमी पूजा को लेकर प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार की रात सप्तमी का जुलूस निकाला गया। ढोल ताशों की गूंज व राम के जयकारे से पूरी रात क्षेत्र गुंजायमान होता रहा। जुलूस में शामिल लोगों ने पारंपरिक अस्त्र-शस्त्रों से कला प्रदर्शन किया। शाहपुर में महावीर नवयुवक दल के तत्वावधान में रात आठ बजे जुलूस निकाला गया। विवेकानंद चौक, बाजार मुहल्ला, कुम्हार मुहल्ला होते जुलूस वापस विवेकान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:01 PM (IST)
        

तीन दिवसीय रामकथा का शुभारंभ

बसिया : रामनवमी पूजा समिति केमटाटोली के तत्वाधान में सोमवार से तीन दिवसीय राम कथा का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर गणेश शंकर विद्यार्थी ने कहा कि रामकथा सुनने से चित्त शांत रहता है तथा मन में अच्छे विचारों का वास होता है। समिति के द्वारा 11 अप्रैल को कलशयात्रा व अखंड कीर्तन का भी आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के सफल संचालन में नारायण साहु, कपिल इंदवार, पंडित दिवाकर नाथ, दिलीप साहु, गीता देवी, जि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:01 PM (IST)
        

डेटोनेटर फटने से बालक घायल, रिम्स रेफर

गुमला : गुमला थाना क्षेत्र के अटरिया गांव में सोमवार की सुबह एक डेटोनेटर के फट जाने से चापा उरांव का पुत्र मंगलदेव उरांव (6) गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसका सदर अस्पताल में उपचार के बाद बेहतर रिम्स रेफर कर दिया गया। जख्मी बच्चे के पिता ने पुलिस को बताया कि उसका पुत्र सुबह आठ बजे के लगभग कहीं गिरा पड़ा डेटोनेटर लाकर उससे खेल रहा था। इसी दौरान डेटोनेटर को पटकने से उसमें विस्फोट हो गया। विस्फोट से बच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:01 PM (IST)
        

चेंबर अध्यक्ष ने की मतदान की अपील

गुमला : चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष दामोदर कसेरा ने जिले के सभी व्यापारियों से दस अप्रैल को लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि रांची में पिछले दिनों फेडरेशन झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक में चुनाव के दिन सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर स्वयं मतदान करने एवं दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने संबंधी लिया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:01 PM (IST)
        

चुनाव सामग्री का वितरण आज

गुमला : लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार व बुधवार को मतदानकर्मियों के बीच इवीएम व मतदान सामग्री का वितरण किया गया। मंगलवार को कार्तिक उरांव महाविद्यालय में गुमला एवं विशुनपुर विधानसभा के लिए नियुक्त पीठासीन व मतदान पदाधिकारियों को तथा बुधवार को सिसई विधानसभा क्षेत्र के लिए संत इग्नासियुस उच्च विद्यालय परिसर में सुबह आठ बजे से सामग्री का वितरण होगा। सभी पीठासीन व मतदान पदाधिकारियों को संबंधित स्थान पर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:00 PM (IST)
        

जागरुकता ही बीमारी से बचाव का उपाय : डॉ. हेमंत

गुमला : विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जिला यक्ष्मा कार्यालय में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी ने कहा कि जागरुकता ही बीमारी से बचाव का उपाय है। यक्ष्मा रोग से पीड़ित रोगियों के निश्शुल्क इलाज की सुविधा जिले के सभी केंद्रों पर उपलब्ध है। यक्ष्मा की दवा खाने के बाद पूर्णत: स्वस्थ्य होने या उपचार समाप्ति के उपरांत मरीज को या दवा खिला रहे डाट्स प्रोवाइडर को प्रोत्साहन राशि दिया ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 08:00 PM (IST)
        

एमडीएम में बच्चों को मिला सूखा चूड़ा

भरनो : राजकीय बालक मध्य विद्यालय भरनो के संयोजिका बाकेन बाड़ा व विद्यालय के प्रधानाध्यापक कमलकांत के बीच छह माह से चल रहे विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को मीड डे मील के तहत दाल व सब्जी बनाया गया था। जब संयोजिका प्रधानाध्यापक के पास चावल लेने हेतु कमरे की चाबी मांगी तो प्रधानाध्यापक ने चाबी देने से इंकार कर दिया। जिसके कारण विद्यालय में चावल नहीं बना। बच्चों को सूखा चूड़ा खिलाया गया। इसके... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 07:59 PM (IST)
        

चुनाव कार्य को लेकर बैंक बंद

बिशुनपुर : बिशुनपुर स्थित बैंक ऑफ इंडिया शाखा के सभी कर्मियों व पदाधिकारियों को चुनाव के दायित्व दिए जाने के कारण बिशुनपुर शाखा आठ अप्रैल से लेकर 11 अप्रैल तक बंद रहेगी। जानकारी शाखा प्रबंधक रामचंद्र मुंडा ने दी। मालूम हो कि बिशुनपुर में एकमात्र बैंक ऑफ इंडिया की शाखा है, जिससे पूरे प्रखंड का कारोबार होता है। किंतु चुनाव का दायित्व मिलने के कारण शाखा बंद होने से प्रखंड का कारोबार पूरी तरह ठप रहेगा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 07:59 PM (IST)
        

विकास के लिए स्थिर सरकार जरूरी : सुदर्शन भगत

गुमला : शहर के शांति नगर में भाजपा की बैठक हुई। बैठक में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत ने कहा कि देश के विकास के लिए स्थिर सरकार का होना जरूरी है। नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाकर देश में स्थिर सरकार लाएं। यूपीए सरकार ने देश को भय,भूख व भ्रष्टाचार दिया है। केंद्र सरकार की उदासीनता के कारण गुमला में बाइपास रोड, रेलवे लाइन की सुविधा नही मिल पाई है।और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 11:00 PM (IST)
        

वाहन जमा कराने को लेकर कोषांग में लगी रही भीड़

गुमला : समाहरणालय परिसर स्थित वाहन कोषांग में रविवार को सुबह से शाम तक वाहन जमा कराने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। जिला प्रशासन द्वारा चुनाव कार्य के लिए व्यवसायिक वाहनों को छह अप्रैल तक हर हाल में वाहनों को कोषांग में जमा कराने का नोटिस जारी किया गया था। अंतिम दिन होने के कारण वाहन मालिक व चालक वाहन लेकर कोषांग में जमा कराने सुबह दस बजे से ही पहुंचने लगे थे। कोषांग में पहले वाहन जमा कराने एवं लॉग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:40 PM (IST)
        

बूथ में होगी माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति

गुमला : नगर भवन गुमला में रविवार को 180 माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव का प्रशिक्षण दिया गया। मौके पर डीडीसी अंजनी कुमार ने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति बूथ में की जाएगी। जहां हो रहे मतदान प्रक्रिया का अवलोकन करेंगे। इस क्रम में मोक पोल, बूथ पर आने-जाने वाले लोगों का अवलोकन कर ऑब्जर्वर को रिपोर्ट करना है। उन्होंने बताया कि बूथ में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की पुख्ता संभावना पर इसकी सूचना ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:40 PM (IST)
        

व्यवसायी के घर रखी पानी के पाइप में लगी आग

गुमला : गुमला के व्यवसायी निर्मल गोयल के एसएस उच्च विद्यालय मार्ग स्थित घर के पीछे बाड़ी में रखे पानी के पाइप में आग लगने से काफी मात्रा में पाइप जल कर बर्बाद हो गए। आग लगने की सूचना पर दमकल एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया। आग कैसे लगी यह पता नहीं चल सका है। निर्मल गोयल ने बताया कि घर के पीछे बाड़ी में काफी मात्रा में सिंचाई में प्रयुक्त होनेवाले नए व पुराने पाइप रखे हुए थे। दोप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:40 PM (IST)
        

शोकसभा आयोजित

गुमला : मारवाड़ी पंचायत समिति द्वारा रविवार को शोकसभा का आयोजन किया गया। शोकसभा में प्रतिष्ठित व्यवसायी एवं समाजसेवी बाबुलाल फोगला के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई एवं आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। शोकसभा में महाबीर साबु, मदन लाल मालानी, पवन अग्रवाल, रामगोपाल गाड़ोदिया, विजय गोयल, मुरारी अग्रवाल, प्रदीप खंडेलवाल, संजय अग्रवाल, अमर पोद्दार, ओम जाजोदिया, माणिक चंद खंडेलवाल, राजकुमा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:39 PM (IST)
        

पति सहित ससुराल वालों पर प्राथमिकी का आदेश

गुमला : पहली पत्‍‌नी के रहते दूसरी औरत से शादी करने तथा दहेज के नाम पर पत्‍‌नी को प्रताड़ित एवं मारपीट कर घर से निकाले जाने के एक मामले में अदालत द्वारा पति सहित ससुराल वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश गुमला थाना प्रभारी को दिया है। एसडीजेएम प्रफ्फुल कुमार की अदालत में सिमडेगा जिला के घाघमुंडा निवासी जितवंती देवी ने अपने पति गजाधर साहु, ससुर अघनु साहु, देवर गजेंद्र साहु एवं सौत मालती देवी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:39 PM (IST)
        

हर्षोल्लास से संपन्न हुआ चैती छठ महापर्व

गुमला : गुमला एवं आसपास के क्षेत्रों में आस्था व भक्ति का महापर्व छठ रविवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। जिला मुख्यालय में सिसई रोड स्थित छठ तलाब, मत्स्य प्रक्षेत्र स्थित वन तालाब और मुरली बगीचा स्थित तालाब में व्रतियों ने उदीयमान भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य अर्पित किया। भगवान भास्कर के अ‌र्घ्य दान में आस्था, भक्ति और पवित्रता का संगम देखा गया। उग हो सूरज देव भइल भिनसरवा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:39 PM (IST)
        

पंडालों में मां दुर्गे की प्रतिमा स्थापित, निकली कलशयात्रा

भरनो : चैत्र नवरात्र के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय के कई स्थानों पर पूजा पंडाल का निर्माण कर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है। रविवार को सप्तमी के दिन पूजा पंडालों में कालरात्रि की पूजा की गई। पुरोहित ऋषिकेश मिश्रा ने बताया कि कालरात्री की पूजा से सुख व शांति की प्राप्ति होती है, वहीं ग्रह-गोचर दूर होते हैं। आचार्य निष्कंठ की अगुवाई में नौ कुंआरी कन्याओं द्वारा कलशयात्रा निकाली गई। छठ तालाब से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 07:39 PM (IST)
        

सदर अस्पताल कर्मी भी लागाए गए चुनाव कार्य में

गुमला : सदर अस्पताल गुमला में कार्यरत तृतीय व चतुर्थवर्गीय सभी कर्मियों को मतदान कार्य में लगाया गया है। सदर अस्पताल में कार्यरत आठ चतुर्थवर्गीय कर्मी, एक रसोइया, चार क्लर्क, एक एक्सरे टेक्निशियन, दो लैब टेक्निशियन, एक ड्राइवर को चुनाव में लगाया गया है। अस्पताल कर्मियों के चुनाव कार्य में लगाए जाने पर स्वास्थ्य सुविधा प्रभावित होने की संभावना है। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 05:50 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »