Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 27,2015
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

गुमला

पुलिस कर्मियों के स्थानांतरण के लिए बनेगी नई नीति

फोटो- 8,9,10 गुमला : गुमला पुलिस केंद्र में गुरुवार को सेंट्रल पुलिस कैंटिन का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के बाद डीजीपी राजीव कुमार ने प्रेसवार्ता में बताया कि राज्य के पुलिस कर्मियों के स्थानांतरण के लिए नई नीति बनेगी। इसका प्रस्ताव सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है एवं मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। इस नीति के तहत स्थानांतरण के लिए तीन श्रेणियां होंगी जिसे उग्रवाद प्रभावित, गैर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 06:31 PM (IST)
        

महिला आयोग से गुहार लगाएगी पीडि़ता

बिशुनपुर : प्रखंड के एक आवासीय विद्यालय की महिला कर्मचारी के साथ हुए सामुहिक दुष्कर्म की घटना के डेढ़ माह बीत जाने के बाद भी दुष्कर्मियों की गिरफ्तारी नहीं होने से पीड़िता न्याय के लिए महिला आयोग में शिकायत करेगी। पीडि़ता ने बतलाया कि दिसंबर माह में क्रिसमस की छुट्टी होने पर वह अपने घर जाने के लिए निकली थी। विद्यालय के प्रहरी राजकुमार उरांव ने उसे घर छोड़ देने की बात कह अपने मोटरसाईकिल पर बिठाकर ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 06:16 PM (IST)
        

शादी की नियत से लड़की का अपहरण

गुमला : गुमला थाना क्षेत्र के छोटा अम्बोवा निवासी प्रदीप ¨सह ने कलिगा गांव के कर्ण ¨सह, धर्मराज ¨सह व धर्मराज की मां के खिलाफ उसकी बेटी का अपहरण किए जाने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में कहा है कि उसकी बेटी संजू कुमारी (18) कार्तिक उरांव महाविद्यालय में पार्ट वन की छात्रा है। कर्ण ¨सह अक्सर उसकी बेटी के साथ बातचीत करता था। दो माह पूर्व अन्य आरोपियों द्वारा कर्ण की शादी संजू ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 05:57 PM (IST)
        

किशोरियों को दी जाएगी स्वास्थ्य जानकारी

गुमला : यूनीसेफ व लोहरदगा ग्राम स्वराज संस्थान द्वारा किशोरियों के स्वास्थ्य पर आधारित महिमा कार्यक्रम का आयोजन जिला के गुमला, सिसई व पालकोट प्रखंड में किया जाएगा। आगामी 11 व 12 फरवरी को गुमला सदर, 13 व 14 फरवरी को सिसई व 20 व 21 फरवरी को पालकोट प्रखंड में कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम में किशोरियों के स्वास्थ्य में होनेवाले बदलाव के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 05:47 PM (IST)
        

मानव तस्कर गिरफ्तार

गुमला : रायडीह प्रखंड की एक नाबालिग लड़की को दिल्ली में काम दिलाने के बहाने ले जाकर बेचने के आरोपी भलमंडा निवासी छोटू लोहरा को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। छोटू के खिलाफ लड़की के पिता ने एंटी ह्यूमन ट्रैफि¨कग यूनिट में चार फरवरी को शिकायत दर्ज कराई थी। उसने आरोप लगाया था कि उसकी 13 वर्षीय बेटी छठी कक्षा की छात्रा है एवं बीते पंद्रह अगस्त को झंडा फहराने अपने स्कूल गई थी। लेकिन फिर घर वापस नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 05:41 PM (IST)
        

मारपीट व लूट की प्राथमिकी दर्ज

गुमला : रायडीह थाना क्षेत्र के विरकेरा निवासी सुरेंद्र कुजूर ने शिव व एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ उसके साथ मारपीट कर मोबाइल व पैसा लूट लेने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। उसने पुलिस को बताया कि वह गुमला के ढोढरी टोली में किराए के मकान में रहता है। बीते तीन फरवरी को शाम में वह गुमला से अपने घर जा रहा था। इसी दौरान नेट्रोडम स्कूल के समीप शिव नाम का लड़का जिसे वह चेहरे से पहचानता है एक अज्ञात व्यक्ति के सा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 05:32 PM (IST)
        

भाजपा प्रदेश अनुशासन समिति उपाध्यक्ष से मांगी लेवी

गुमला : रायडीह के नवागढ़ पतराटोली निवासी प्रदेश भाजपा अनुशासन समिति के उपाध्यक्ष सह व्यवसायी विनय कुमार लाल से मोबाइल फोन से लेवी की मांग अपराधियों द्वारा की गई है। वहीं व्यवसायी के बसंत फ्यूल सेंटर में माओवादी के नाम से पर्चा फेंककर भी लेवी की मांग की गई है। इस संबंध में विनय लाल ने रायडीह थाना में मोबाइल नंबर 9798066291 के धारक के खिलाफ लेवी मांगने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने प्राथिमकी द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 05:26 PM (IST)
        

जांच शिविर नौ व दस को

गुमला : स्वास्थ्य विभाग गुमला द्वारा नौ व दस फरवरी को सदर अस्पताल परिसर में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। जानकारी देते हुए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सुनीता धान ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में विकलांगता की जांच कर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह शिविर गुमला, भरनो व सिसई के बच्चों के लिए है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Feb 2015 05:20 PM (IST)
        

रेल बजट से लोगों में बढ़ी उम्मीदें

गुमला : आगामी 26 फरवरी को आने वाले रेल बजट से गुमलावासियों को काफी अपेक्षाएं हैं। अक्सर चुनाव के दौरान नेताओं द्वारा गुमला को रेल लाईन से जोड़ने का केवल आश्वासन ही मिलता रहा है। चुनावी मुद्दों में भी गुमला को रेलवे से जोड़ने का जिक्र रहता है। लेकिन अब तक जमीनी स्तर पर कोई कार्रवाई नही हुई। बजट को लेकर गुमला के लोगों की अलग अलग प्रतिक्रियाएं हैं। अधिवक्ता गिद्धवार अघन उरांव कहते हैं गुमला जैसे पिछड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 08:12 PM (IST)
        

शराब बनानेवालों से लिया 1051 रूपया जुर्माना

जारी : प्रखंड के भीखमपुर, शांतिनगर बंडोटोली, हरिहरपूर, जामटोली, तेतरटोली, आंची आदि गावों में मंगलवार को लगभग सैकडों की संख्या में ग्रामीण महिलाओं ने नशा मुक्ति अभियान चलाया। आक्रोशित महिलाओं ने क्षेत्र को नशा मुक्त करने का संकल्प के साथ शराब माफियाओं के घर-घर जाकर शराब बनानेवाले बर्तन, बने शराब को सडक पर निकालकर नष्ट कर दिया। महिलाएं गांव के प्रत्येक घरों में जाकर शराब को नष्ट करते देखे गए। उग्र म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 07:52 PM (IST)
        

अतिक्रमण हटाओ अभियान से प्रभावित दुकानदरों ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

गुमला : जिला प्रशासन द्वारा शहर में 'अतिक्रमण हटाओ' अभियान से प्रभावित फुटपाथी दुकानदारों ने बुधवार को बड़ाइक मोहल्ला स्थित हनुमान मंदिर परिसर में बैठक की। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अतिक्रमण से प्रभावित लोगों के वैकल्पिक व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन से अनुरोध किया जाएगा। बैठक के उपरांत संघ के सदस्यों ने भाजपा नेताओं के साथ उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा जिसमें फुटपाथ दुकानदारों के प्रति स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 07:26 PM (IST)
        

दक्षिणी छोटानागपुर के तेली जाति हैं उपेक्षित : मुनेश्वर

सिसई : छोटानागपुरिया तेली उत्थान समाज की बैठक बुधवार को सिसई के माघी बगीचा में हुई। बैठक में मुख्य रूप से आगामी 14 फरवरी को गुमला परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम टू के मैदान में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह सह वार्षिक तेली जतरा पर विचार विमर्श किया गया। मौके पर जिलाध्यक्ष मुनेश्वर साहु ने कहा कि गुमला जिले में सिसई प्रखंड के तेली समाज का एक अलग पहचान है। समाज के लोग जागरूक व संगठित हैं। झारखंड बनने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 07:21 PM (IST)
        

अनुशासन बनाता है खिलाडियों को महान

चैनपुर : संत पीटर उच्च विद्यालय टोंगो के खेल मैदान में तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन बुधवार को किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट आलोक कुमार ¨सह ने छात्र-छात्राओं व खेल प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय स्तर पर आयोजित होनेवाली खेलकूद प्रतियोगिता से विद्यार्थियों को अपने अंदर की छुपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालकर समाज के सामने रखने का मौका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 07:11 PM (IST)
        

राजस्व गांव से छह मजदूरों का हुआ चयन

बसिया : प्रखंड मुख्यालय स्थित टीपीसी सभागार में वित्तीय वर्ष 2014-15 के मनरेगा योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण के दूसरे चरण का प्रशिक्षण बुधवार को संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में प्रत्येक राजस्व गांव से छह मजदूरों का चयन किया गया है। जिसमें वैसे मजदूर जिन्होंने मनरेगा योजना में पंद्रह दिनों तक काम कर चुके हैं का चयन किया गया। चयनित मजदूरों के बीच अंकेक्षण दल का गठन किया गया। दल के सदस्य प्रशिक्षण के बाद पां... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 06:59 PM (IST)
        

माले का धरना आज

गुमला : झारखंड की बेटियों को दिल्ली ले जाकर उनका प्रसव कराकर नवजात शिशुओं को बेचने, बसिया प्रखंड के पातुर गांव में पीडि़ता सुमती कुमारी व घाघरा प्रखंड के पोढ़ा गांव से गायब चार नाबालिग बच्चियों की वापसी को लेकर आगामी छह फरवरी को भाकपा माले उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन करेगी। यह जानकारी माले के जिला महासचिव विजय ¨सह ने दी है। उन्होंने बतलाया कि घाघरा, बिशुनपुर, चैनपुर, डुमरी सहित सिमडेग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 06:36 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान का मुंह चिढ़ा रही गंदगी

गुमला : गुमला नगर पंचायत क्षेत्र इन दिनों गंदगी के अंबार में ढका नजर आ रहा है। सड़क के किनारे जगह-जगह कुड़ा-कचरों का जमावड़ा लगा रहता है। कचरे का ढे़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई स्वच्छ भारत अभियान का मुंह चिढ़ा रहा है। शहर के सरस्वती विद्या मंदिर के मुख्य द्वार के ठीक सामने स्थित नाली गंदगी से बजबजा रही है साथ ही दुर्गध भी आ रही है। इससे राहगीरों व छात्र-छात्राओं को भी परेशानी हो र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 05:49 PM (IST)
        

सही तरीके से करें मध्याह्न भोजन का संचालन

चैनपुर : प्रखंड के बीआरसी भवन में बुधवार को बीईईओ चंडीचरण राय की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया कि एमडीएम का संचालन सही तरीके से करें। मीनू के अनुसार बच्चों को भोजन परोसे। किसी भी हालत में मध्याह्न भोजन बंद न हो इसका ध्यान रखें। शिक्षकों को विद्यालय की साफ-सफाई पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया। बैठक में प्रधानाध्यापकों को मासिक रिपोर्ट जल्द से जल्द ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 05:31 PM (IST)
        

चेंबर सदस्यों ने किया रक्तदान

गुमला : गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों ने बुधवार को सदर अस्पताल गुमला में पांच यूनिट रक्त दान किया। रक्तदान करनेवालों में आशुतोष चौबे, राधेश्याम प्रसाद ,गुट्टू उरांव, प्रणय कुमार, अनुप सिंह के नाम शामिल हैं। सदस्यों ने पांच यूनिट रक्त में से तीन यूनिट रक्त अस्पताल में इलाजरत पुष्पा कुमारी, सुकरमणि देवी व नितेश कुमार को दे दिया। मौके पर मुख्य रूप से अध्यक्ष मो शब्बू, सचिव हिमांशु केशरी, कोषाध्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 05:24 PM (IST)
        

प्रमंडलस्तरीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक छह को

गुमला : आगामी छह फरवरी को माहेश्वरी भवन गुमला में प्रमंडलस्तरीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में संगठन की मजबूती पर विचार विमर्श किया जाएगा। जानकारी देते हुए प्रवक्ता मानिक चंद साहु ने बताया कि बैठक में दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के रांची, खूंटी, सिमडेगा, लोहरदगा व गुमला के आमंत्रित कार्यकर्ता भाग लेंगे। जिसमें जिला कमेटी के पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य, प्रखंड अध्यक्ष, वर्त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Feb 2015 04:58 PM (IST)
        

नए थाना भवन का हुआ उद्घाटन

भरनो : प्रखंड के पलमाडीपा स्थित एनएच-23 पर नवनिर्मित नए थाना का उद्घाटन एसपी भिमसेन टूटी ने फीता काटकर किया। भवन का निर्माण पुलिस हाउ¨सह कॉरपोरेशन द्वारा 1.75 करोड़ की लागत से कराई गई है। भवन में थाना प्रभारी कक्ष के अलावे अलग-अलग श्रेणी के अधिकारियों के कार्य निष्पादन के लिए कमरों का निर्माण किया गया है। भवन में एक पुरुष व एक महिला हाजत का निर्माण किया गया है। थाना भवन का उद्घाटन करने के पश्चात एस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Feb 2015 08:23 PM (IST)
        
(News from Gumla, Jharkhand)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें