गुमला

  • मंदिर की जमीन मापी का अनुरोध

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 09:17 PM (IST)

    गुमला : गुमला शहरी क्षेत्र में आस्था का केंद्र देवी मंदिर के भूखंड की मापी करने और देवी मंदिर की भूमि का सीमांकन कराने की मांग को लेकर गुमला के गणमान्य लोगों ने बुधवार को अनुमंडल पदाधिकारी से मुलाकात की। मुलाकात करने वालों में देवी मंदिर समिति के संरक्षक लाल केशव नाथ शाहदेव, अनिल कुमार, अजित कुमार विश्वकर्मा, कुंज बिहारी लाल, निर्मल कुमार गोयल, सरजू प्रसाद साहु, प्रदीप कुमार गुप्ता, राज किशोर पाठ... और पढ़ें »

  • लाचारों पर रहम करना नबी की सुन्नत : मौलाना सोहराब

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 09:16 PM (IST)

    गुमला : लाचारों पर रहम करो, क्योंकि रहम करना हजरत मोहम्मद की सुन्नत है। उक्त बातें गुमला के अंबोआ में मंगलवार को आयोजित इस्लाह-ए-मुआशरा कांफ्रेस के दौरान बंगाल के व‌र्द्धमान से आए हुए अल्लामा व मुफ्ती हजरत मोहम्मद सोहराब खान कासमी ने कही। उन्होने कहा कि इस्लाम अम्न का मजहब है। सारी दुनिया में इस्लाम तलवार नहीं व्यवहार के कारण फैला । उन्होने हजरत मोहम्मद की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हजरत मोह... और पढ़ें »

  • जल संकट पर उपायुक्त ने की बैठक, दिए निर्देश

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 08:38 PM (IST)

    गुमला : उपायुक्त श्रवण साय ने जल संकट के निदान को लेकर बुधवार को अपने कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में शहर में पानी की स्थिति की समीक्षा की गई। जहां कार्यपालक अभियंता ने बताया कि शहर मे सुचारू से पानी की आपूर्ति हो रही है। खटवा व नागफेनी नदी से जलापूर्ति में किसी तरह की दिक्कत नही हैं। बिजली बाधित होने से आपूर्ति भी बाधित हो जाती है। उन्होंने बताया शहर के उन स्थानों पर जहां पाइपलाइन न... और पढ़ें »

  • पेयजल सुविधा बहाल करने की मांग

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 08:35 PM (IST)

    गुमला : नगर परिषद वार्ड संख्या-19 के पार्षद सह भाजपा नेत्री शेल मिश्रा ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी से गुमला के वीर कुवंर ¨सह कालोनी और जवाहर नगर में पेयजल सुविधा बहाल करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह दोनों क्षेत्र ड्राई जोन है। गर्मी के कारण कुआं हैंडपंप ड्राई कर गया है। पीने की पानी एक बड़ी समस्या बन गई है। ज्ञात हो कि पाइप लाइन का विस्तारीकरण छह माह पहले हो चुका है ले... और पढ़ें »

  • रात भर सड़क पर बहा पानी, शहर रहा प्यासा

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 08:34 PM (IST)

    गुमला : मंगलवार को रातभर टावर चौक के जलापूर्ति वेन के लीकेज होने से पानी थाना रोड की सड़क पर बहता रहा और सुबह में सारा शहर प्यासा ही रहा। शहर के बीचोबीच हुए पाइप के लीकेज के कारण रात भर थाना रोड़ की सड़क पर वाहनों का चलना भी दुभर हो गया। लाखों गैलन पानी बरबाद होने के कारण सुबह नल कूपों में पेय जलापुर्ति सिरे से नही हो सकी और बुधवार को दिन भर शहर में पानी के लिए हाहाकार मचता रहा। ऐसा नही है कि यह पाइप... और पढ़ें »

  • दक्षिणी कोयल पहुंची सूखने की कगार पर

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:55 PM (IST)

    बसिया : गुमला जिला की लाइफ लाइन समझी जानेवाली दक्षिणी कोयल नदी सूखी हुई दिख रही है तो कुछ जगहों पर उसकी जलधारा सिकुड़ी हुई है। कई रमणीक और धार्मिक स्थलों यथा नागफेनी और बाघमुंडा का श्रृंगार करनेवाली यह नदी जिले के कई भागों में प्यास बुझाने का काम करती है। जिला मुख्यालय गुमला और प्रखंड मुख्यालय बसिया में इसी नदी का पानी पीने के लिए उपलब्ध है। बसिया में नदी की चौड़ी पाट में बहती पतली जलधारा इस भीषण ग... और पढ़ें »

  • कुत्ता के काटने पर सदर अस्पताल ही एकमात्र सहारा

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:34 PM (IST)

    गुमला : गुमला नगर परिषद क्षेत्र में अवारा कुत्तों व मवेशियों की धरपकड़ के लिए कोई सरकारी व्यवस्था नहीं है। एनएच मार्ग हो या गली-मुहल्ला आवारा कुत्तों को झुंड भ्रमण करते मिल जाएंगे। इन कुत्तों की चपेट में छोटे-छोटे बच्चों के आने की संभावना प्रबल रहती है। नगर परिषद कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आवरा कुत्तों को पकड़ने के लिए कोई प्लान आज तक नहीं बना है। अपने स्तर से भी कोई अभियान संचालित नहीं होता... और पढ़ें »

  • कुलपति 23 को गुमला में

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:24 PM (IST)

    गुमला : रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडेय 23 अप्रैल दिन शनिवार को गुमला आएंगे। गुमला कार्तिक उरांव कालेज परिसर में बने नवनिर्मित बहुद्देशीय भवन का उद्घाटन करेंगे और कॉलेज के शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करेंगे। यह जानकारी कॉलेज कर्मचारी सुशील उरांव ने दी।और पढ़ें »

  • बंध्याकरण के बावजूद महिला बनीं मां, मुआवजे की मांग

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:23 PM (IST)

    गुमला : स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों द्वारा बंध्याकरण किए जाने के बावजूद गर्भधारण कर मां बनने का मामला प्रकाश में आया है। बुधवार को मामले को लेकर जिला परिषद उपाध्यक्ष केडीएन ¨सह ने सिविल सर्जन डॉ. जेपी सांगा से मुलाकात करते हुए बंध्याकरण के बावजूद मां बननेवाली महिला को प्रावधान के तहत मुआवजा दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि गुमला थाना क्षेत्र के तर्री गांव निवासी लगन ¨सह के पुत्री रश्मि शाही ... और पढ़ें »

  • जमीन में गड़ा प्रेशर कुकर बम निकलवा ले गए नक्सली

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 07:15 PM (IST)

    घाघरा : थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित दिरगांव के जामगढ़ा टोंगरी के पास जमीन में गाड़कर रखे गए दो दर्जन प्रेशर कुकर बम बुधवार की अहले सुबह वर्दीधारी नक्सली निकालकर अपने साथ लेते चले गए। हालांकि इस खबर से पुलिस अंजान है और इसकी पुष्टि से इंकार किया गया है, लेकिन ग्रामीणों ने इस खबर को सही बताया है। हालांकि ग्रामीण यह बताने में असमर्थता जताई कि बम ले जानेवाले वर्दीधारी पुलिस थे या किसी नक्सली संगठन... और पढ़ें »

  • बैंक में भीड़ रहने से हो रही ग्राहकों को परेशानी

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 06:48 PM (IST)

    कोलेबिरा : प्रखंड के बैंक ऑफ इंडिया में इन दिनों अत्यधिक भीड़ के कारण ग्राहकों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। विदित हो कि लगभग 5 वर्ष पूर्व जब यह बैंक खुला था उस समय से लेकर अभी तक खाता खुलवाने वाले ग्रामीणों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। बैंक के मुख्य द्वार के बाद ग्राहकों के लिए बमुश्किल थोड़ी सी जगह बचती है। इसी में एक कैश काउंटर और एक लिपिक का टेबल भी रखा हुआ है। बैंक... और पढ़ें »

  • धड़ल्ले से हो रहा है अवैध बालू का उठाव

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 06:16 PM (IST)

    बसिया : बसिया प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बालू घाटों पर बालू की अवैध उठाव धड़ल्ले से जारी है। एक ओर उपायुक्त ने अवैध बालू उठाव पर कार्रवाई की अनुशंसा कर दी है वहीं बसिया में जिला खनन कार्यालय से प्रदूषण अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत के बिना ही माफियाओं द्वारा बालू का उठाव किया जा रहा है। जिला खनन कार्यालय से बालू व्यवसायियों को बालू उठाव का पत्र निर्गत नहीं किया है। अवैध बालू उठाव करनेवाले पर कार्रवाई ... और पढ़ें »

  • जन सुविधा का ख्याल रखते हुए सड़क निर्माण कराने की मांग

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 06:11 PM (IST)

    गुमला : डुमरी प्रखंड क्षेत्र के हड़सरी, सेमरटोली, करमटोली, पकरीटोली आदि के ग्रामीणों ने उपायुक्त श्रवण साय को ज्ञापन सौंपा है और गांव की जन सुविधा का ख्याल रखते हुए सड़क निर्माण कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने कहा है कि उनके गांव में सड़क निर्माण का काम चल रहा है। सड़क निर्माण कार्य का वे लोग स्वागत करते हैं क्योंकि सड़क निर्माण से उन लोगों को आवागमन की सुविधा बढ़ जाएगी। लेकिन सड़क निर्माण का काम करा ... और पढ़ें »

  • ग्राहकों को सुविधा नहीं मिलने पर घेराव की चेतावनी

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 05:51 PM (IST)

    गुमला : भाकपा माले के एक प्रतिनिध मंडल ने बुधवार को अग्रणी जिला प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा हैं। जिसमें बैंक ऑफ इंडिया घाघरा शाखा के ग्राहकों के साथ होनेवाले परेशानियों से ध्यानाकृष्ट कराया है। माले के नेता आदित्य ¨सह, बसंत कुमार, देवंती देवी, शिव प्रसाद साहु आदि ने एलडीएम से कहा कि घाघरा बैंक ऑफ इंडिया में पेंशनधारी, छात्रवृत्ति व सामान्य खाताधारियों को राशि की निकासी में काफी परेशानी होती है। बैंक ख... और पढ़ें »

  • माले का 25 का हल्ला बोल

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 05:35 PM (IST)

    गुमला : बैंक ऑफ इंडिया घाघरा शाखा की मनमानी के विरोध में भाकपा माले द्वारा 25 अप्रैल को हल्ला बोल सह हुक्का पानी बंद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में प्रखंड सचिव बंसत कुमार बड़ाइक ने उपायुक्त को इस आशय की जानकारी देते हुए बताया है कि बैंक आफ इंडिया द्वारा मनमानी किया जा रहा है। इससे न केवल उपभोक्ता बल्कि छात्रों को छात्रवृति मिलने में भी परेशानी हो रही है। वृद्धापेंशन का लाभ लेनेवालों को... और पढ़ें »

  • राज्यस्तरीय अधिवेशन 23 को रांची में

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 05:27 PM (IST)

    गुमला : झारखंड राज्य अल्पसंख्यक माध्यमिक शिक्षक संघ का राज्यस्तरीय अधिवेशन 23 अप्रैल दिन शनिवार को रांची में कर्बला टैंक रोड संत जोन उच्च विद्यालय सभागार में होगा। अधिवेशन का उद्घाटन पूर्वाह्न 11:00 बजे झारखंड विधान सभा के अध्यक्ष डॉ. दिनेश उरांव करेंगे। इस संबंध में झारखंड अल्पसंख्यक माध्यमिक शिक्षक संघ के गुमला जिला अध्यक्ष हीरमीना लकड़ा, सचिव योगेंद्र प्रसाद और संयुक्त सचिव मनमोहन ¨सह ने गुमला ... और पढ़ें »

  • आवासीय सेंटर के लिए एथलीट चयन शिविर आज

            
    Updated on: Wed, 20 Apr 2016 05:06 PM (IST)

    गुमला : एसएस हाईस्कूल एथलीट आवासीय सेंटर गुमला के लिए एथलीट चयन शिविर गुरुवार और शुक्रवार को गुमला के परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में होगा। प्रधानाध्यापक पुष्पा ¨सह ने बताया कि एथलीटों का चयन शिविर सुबह सात बजे से पूर्वाह्न दस बजे तक होगा। शिविर में भाग लेनेवाले अभ्यर्थी छात्रों का यात्रा भत्ता व आवासन की सुविधा नहीं है। चयनित एथलीटों को आवासीय सेंटर में नि:शुल्क सुविधा दी जाएगी। इस शिविर में दस... और पढ़ें »

  • शहर में नहीं दिख रहा स्वच्छता अभियान का असर

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 08:58 PM (IST)

    गुमला : गुमला शहर में स्वच्छ भारत अभियान का कहीं असर नहीं दिखाई दे रहा है। जहां-तहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है। लोग भी अपने सामाजिक दायित्व के प्रति सजग नहीं है। स्वच्छता को लेकर तरह तरह के जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद लोग अपने दायित्व को भूल गए हैं। शहर के मुख्य मार्ग के अलावा एसएस हाई स्कूल रोड अन्य गलियों व सड़कों के किनारे जगह-जगह कचरे का ढेर देखा जा सकता है। हालांकि सप्ताह दिन पूर्व नगर... और पढ़ें »

  • लोहड़ी गांव में मजदूरों का भुगतान अब भी है लंबित

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 08:56 PM (IST)

    बसिया : मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी ने पिछले दिनों बसिया के लोहड़ी में मनरेगा के कार्यो की जमीनी हकीकत जानने का प्रयास किया था । प्रखंड प्रशासन और स्वयं सेवी संस्था प्रदान ने मनरेगा आयुक्त को यह दिखाने का प्रयास किया था कि मनरेगा योजनाओं के क्रियान्वयन से यहां के मजदूर काफी खुश हैं। जिला व प्रखंड के अधिकारियों ने आयुक्त को समझाने में सफल भी रहे और बसिया प्रखंड का मनरेगा में एक अच्छा उपलब्धि का... और पढ़ें »

  • लू की चपेट में आधा दर्जन लोग

            
    Updated on: Tue, 19 Apr 2016 08:34 PM (IST)

    रायडीह: गर्मी के तपिस से रायडीह में पिछले दो दिनों के भीतर आधा दर्जन लोग लू की चपेट में आ गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायडीह में इन रोगियों का इलाज प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आशुतोष तिग्गा द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि लू लगने के कारण कै व दस्त की शिकायत है। सभी का इलाज किया जा रहा है। जिन मरीजों का इलाज चल रहा है उनमें बसंत उरांव, कमल ¨सह, सादो राय, वसीम आलम, लिपिक इंदु कुजूर आदि शामि... और पढ़ें »

(News from Gumla, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें