1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोड्डा

भक्तिभाव से मना सूर्योपासना का पर्व डोरा

गोड्डा : जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में रविवार को सूर्याेपासना का महान पर्व डोरा रविवार को मनाया गया। व्रती महिलाओं ने तीन दिन निराहार रहकर भगवान सूर्य की उपासना की और अ‌र्घ्य अर्पित किया। इस दौरान फल, पकवानों से सुसज्जित डलिया, सूप के साथ भगवान सूर्य देवता को अ‌र्घ्य दिया गया। जगह-जगह छोटे बच्चों का मुंडन भी किया गया। इस अवसर पर गाये जाने वाले डोर गीतों से वातावरण भक्तिमय हो गया। मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 09:05 PM (IST)
        

सिंचाई की व्यवस्था करना प्राथमिकता : निशिकांत

गोड्डा : सांसद निशिकांत दुबे ने रविवार को बसंतराय प्रखंड के हिलावे-बरन के बीच बनने वाले पुल, गोड्डा प्रखंड के भेडिया नदी पुल व मेहरमा प्रखंड के भल्लू-डहुआपुर सड़क निर्माण की आधारशिला रखी। सांसद का काफिला सर्वप्रथम हिलावे -बरन पहुंचा। जहां 3 करोड़ 89 लाख रुपये से बनने वाले 93.5 मीटर लंबे पुल की आधारशिला रखी। सांसद ने कहा कि चुनाव के समय उन्होंने हल्दिया बांध, वरण हिलाबे पुल निर्माण का वादा किया था।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 09:01 PM (IST)
        

दो हाइवा में भिड़ंत, चालक घायल

मेहरमा : मेहरमा-ललमटिया मुख्य मार्ग पर रविवार सुबह कोयला लदा हाइवा डोय पुल के निकट सामने से जा रहे एक बालू लदा हाइवा से टकरा गया। हादसे में पीछे वाले हाइवा का अगला भाग क्षतिग्रस्त हो गया और चालक जख्मी हो गया। हाइवा पर सवार गफ्फार ने बताया कि ललमटिया कोयला खदान से कोयला लेकर पीरपैंती कोल डंप जा रहे थे कि डोय पुल के निकट सामने से जा रहे बालू लदे हाइवा ने अचानक ब्रेक लगा दिया। इस कारण संतुलन बिगड़ गया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 08:44 PM (IST)
        

ट्रक-ऑटो की टक्कर में तीन घायल

उर्जानगर : महागामा थाना क्षेत्र के गोड्डा-कहलगांव मुख्य मार्ग पर रविवार को श्रीमतपुर के पास एलपी ट्रक व आटो की टक्कर हो गयी। जिससे आटो में सवार तीन लोग घायल हो गए। इसमें दो की हालात गंभीर बनी हुई है। घायल महिन्द्र भगत (महागामा), बोयला सोरेन (दियाजोरी), जीतु कुमार (महागामा) का रहने वाला है। घटना के बाद ग्रामीणों महागामा-कहलगांव पथ को जाम कर दिया। जिससे कुछ घंटे आवागमन बाधित रहा। बाद में थाना पुलिस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 08:42 PM (IST)
        

बैंक अपनी जिम्मेदारी समझे

गोड्डा : समाहरणालय सभागार में शनिवार को उपायुक्त राजेश शर्मा ने बैंक कर्मियों के साथ बैठक की। बैंक द्वारा दी जाने वाली ऋण योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। उपायुक्त ने किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना सहित अन्य योजनाओं पर बरती जा रही शिथिलता पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि किसी भी बैंक ने लक्ष्य प्राप्त नहीं किया है, जो दुखद है। आइसीआइसीआइ व इंडियन ओवरसीज बैंक लक्ष्य से काफी पीछे ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 09:23 PM (IST)
        

व्यापार में निपुन बनाता बुध : दिव्य चेतनानंद

गोड्डा : पांच दिवसीय महायज्ञ के समापन मौके पर शनिवार को स्वामी दिव्य चेतनानंद महाराज ने श्रद्धालुओं को विभिन्न प्रकार की भक्ति की जानकारी दी। कहा कि भक्ति से ही भगवान को प्राप्त किया जा सकता है। भगवान भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं। सिर्फ भक्त को पूरे मनोयोग से भगवान का सुमिरन करना चाहिए। बुध ग्रह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि व्यक्ति को हर प्रकार का भौतिक लाभ व सफलता दिलाने में इस ग्रह का महत्वपू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 09:18 PM (IST)
        

आपदा प्रभावितों को मिला चेक

गोड्डा : तूफान व ओला गिरने से हुई तबाही से प्रभावित सदर अंचल के खटनई गांव के 17 परिवारों को अंचल कार्यालय में मुआवजा दिया गया। इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य सोहेल अहमद ने लाभुकों के बीच चेक बांटा। उन्होंने बताया कि सात अप्रैल को जिले में दूसरी बार प्राकृतिक कहर बरपा था। ओला व तूफान से भारी क्षति हुई थी। बताया कि उनका प्रयास होगा कि इस तूफान से प्रभावित हुए सभी परिवारों को मुआवजा मिले। वही प्रखंड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:17 PM (IST)
        

विधायक ने की योजनाओं की समीक्षा

बोआरीजोर : बोरियो विधायक ताला मरांडी ने शनिवार को प्रखंड कार्यालय पहुंचकर प्रखंड में चल रहे विकास योजनाओं की समीक्षा की। जिसमें मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं की सूची मांगी व कार्य की जानकारी ली। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि नई योजनाओं का कार्य चल रहा है और पंचायत स्तर पर भुगतान के लिए डिटिजल भेजा जा चुका है। बाल विकास परियोजना के द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं पर चर्चा की। सेविका सहायिका का मानदे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:02 PM (IST)
        

भूकंप का झटका देख थर्राये लोग, अफरातफरी

गोड्डा : शनिवार को गोड्डा जिला में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। कंपन होते ही लोग घर व कार्यालय से बाहर निकल गये। लोग काफी भयभीत थे। भूकंप समाप्त होने के बाद से सबकी जुबां पर भूकंप की ही चर्चा थी। स्थानीय व्यवहार न्यायालय में भूकंप के समय लोक अदालत चल रही थी। भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग भागकर बाहर चले आए। सभी के चेहरे पर भय व्याप्त था। समाहरणालय, ब्लाक व विभिन्न विद्यालय सहित सभी संस्थानों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:01 PM (IST)
        

थर्मल पावर के कचरे से संवरेगी जिंदगी

ललमटिया : स्थानीय कहलगांव सुपर थर्मल पावर स्टेशन से उत्पादित फ्लाई ऐश यानि बिजलीघर की राख क्षेत्र के कई बेरोजगारों को रोजगार दे सकता है। राजमहल एरिया में सक्रिय एनटीपीसी ने फ्लाई ऐश आधारित कई रोजगार परक योजनाओं की जानकारी इन दिनों लोगों को दी जा रही है। इस ऐश के कृषि एवं भवन निर्माण के लिए ईट बनाने का कार्य बखूबी किया जा सकता है। बहुचर्चित हो रहे इस पदार्थ को लेकर लोगों को जानकारी नहीं होने के कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:25 PM (IST)
        

किसानों की सहायता को सरकार गंभीर

मेहरमा : प्रखंड परिसर में बुधवार को शिविर आयोजित कर पाच मनरेगा किसानों के बीच पंप सेट व सोलह लाभुकों के बीच पारिवारिक लाभ योजना के तहत बीस-बीस हजार रुपये का चेक विधायक अशोक कुमार व प्रखंड प्रमुख शबनम देवी द्वारा वितरण किया गया। विधायक श्री कुमार ने कहा कि पंप सेट वितरण करने का सरकार उद्देश्य किसानों को सिंचाई सुविधा में लाभ पहुंचाना है। कहा कि किसान जितनी कड़ी मेहनत से खेती करते हैं। उसका लागत म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:22 PM (IST)
        

मछुआरों का बेमियादी धरना जारी

गोड्डा : जमनी पहाड़पुर मत्स्य जीवी सहयोग समिति लिमिटेड में मछुआरों को सदस्य बनाने की मांग को लेकर सहायक निबंधन सहयोग समिति कार्यालय परिसर में आयोजित अनिश्चितकालीन धरना गुरुवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। धरना पर बैठने वाले मछुआरों का कहना है कि मांगें मानी जाने तक धरना जारी रहेगा। इसके पूर्व वे लोग झूठे आश्वासनों के बहकावे में आकर धरना तोड़ दिया था। जबकि प्रमंडलीय संयुक्त निबंधक, दुमका के गोडडा आगम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:17 PM (IST)
        

जयंती पर याद किए गए वीर कुंवर सिंह

गोड्डा : बाबू वीर कुंवर सिंह स्मारक समिति के तत्वावधान में जयंती के अवसर पर गुरुवार को स्थानीय कझिया नदी के समीप प्रतिमा स्थल पर माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात उनके मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर उपस्थित नगर पंचायत अध्यक्ष अजीत ंिसह ने कहा कि बाबू वीर कुंअर सिंह फिरंगियों के लिए खौफ थे। 80 वर्ष की उम्र में भी उन्होंने जिस दिलेरी और उत्साह के साथ अंग्रेजों के छक्के छुड़ाये और अपने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:09 PM (IST)
        

बुध ही व्यापार-धन संग्रह का कारक

गोड्डा : ग्रह-गोचर की शांति को लेकर स्थानीय शिवपुर दुर्गा मंदिर परिसर में दिव्य चेतना केन्द्र गोड्डा के तत्वावधान में पांच दिवसीय बुध ग्रह करोड़ नाम अर्चन महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। यज्ञ के तीसरे दिन गुरुवार की सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पंड़ितों की टोली द्वारा सस्वर पाठ किया गया। जबकि सुबह शाम बुध ग्रह मंत्र का जप के उपरांत हवन कार्यक्रम संपन्न हुआ। वहीं दोनों पाली में गुरुदेव दिव्य चेतनान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:06 PM (IST)
        

भूमि संकट ने गिराया परियोजना का उत्पादन लक्ष्य

ललमटिया : राजमहल परियोजना द्वारा गत वित्तीय वर्ष में किये गये शानदार प्रदर्शन के बाद नये वित्तीय वर्ष में एकाएक उत्पादन लक्ष्य से काफी नीचे आ गया है। भारी जमीन संकट का सामना कर रही ईसीएल की इस परियोजना को इस वर्ष और भी ज्यादा भूमि संकट होने का अनुमान है। नये वित्तीय वर्ष में लक्ष्य से करीब 2 लाख टन कम कोयला का उत्पादन हुआ है। उत्पादन गिरने की मुख्य वजह आरसीएमएल कंपनी के द्वारा कम उत्पादन का किया ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 08:00 PM (IST)
        

शिक्षा विभाग परिणाम दे, दलील नहीं

गोड्डा : विद्यालय चले, चलायें अभियान कार्यक्रम के जिला प्रभारी सह राज्य के श्रम मंत्री राजपलिवार गुरुवार को गोड्डा पहुंचे। जहां उन्होंने कई विद्यालयों का भ्रमण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। मुख्यालय के बोर्ड मिडिल स्कूल बालक में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बच्चों को विद्यालय से जोड़ने के प्रति सरकार गंभीर है। छह से 14 आयु वर्ग के छूटे हुए बच्चे को विद्यालय में नामांकन कराना ही इस कार्यक्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 07:51 PM (IST)
        

महिलाओं ने सीखा स्वरोजगार का गुर

मेहरमा : प्रखंड परिसर स्थित प्रशिक्षण भवन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लूडो खेल के माध्यम से जागरूक करने को लेकर प्रशिक्षण देने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में गुरुवार को तीसरे चरण का दो दिवसीय प्रशिक्षण समाप्त हुआ। प्रशिक्षण में शिवानी स्वयं सहायता समूह,शिवम व मिल्लत स्वयं सहायता समूह सभी ग्राम शंकरपुर की महिलाएं शामिल हुई। इस दौरान प्रशिक्षक राजीव कुमार मिश्र द्वारा बाघ और बकरी के खेल के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 07:37 PM (IST)
        

भ्रष्टाचार रोकने को आपरेशन इंकलाब जल्द : राजपलिवार

गोड्डा : राज्य के श्रम मंत्री राज पालिवार ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास की सरकार ने यह तय किया है कि छह से 14 वर्ष तक का कोई बच्चा स्कूल से वंचित न रहे। इतना ही नहीं विद्यालय में बच्चों का ठहराव सुनिश्चित हो यह भी प्राथमिकता में शामिल है। मंत्री राज पलिवार गुरुवार को विद्यालय चलो, चलायें अभियान के तहत एक दिवसीय दौरे पर गोड्डा आये। जहां उन्होंने किसान भवन में पत्रकारों के समक्ष उक्त बातें कहीं।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 07:19 PM (IST)
        

पूर्व सीएम ने उठाया बच्चे की पढ़ाई का बीड़ा

बलबड्डा (गोड्डा) : पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झामुमो के पूर्व जिलाध्यक्ष जयराम सोरेन के बच्चे की पढ़ाई का बीड़ा उठाकर अपने दिए गए आश्वासन को पूरा किया। दो दिन पूर्व विधवा ने बच्चे की पढ़ाई को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। जहां श्री सोरेन ने बच्चे की पढ़ाई का सारा खर्च वहन करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा किसी अन्य नेताओं ने आज तक उनकी सुध नहीं ली है। जबकि लगभग डेढ़ वर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 07:14 PM (IST)
        

उपज बढ़ाकर नुकसान की भरपाई करें

गोड्डा : द्वितीय हरित क्रांति योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान पर बुधवार को किसानों व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पंपसेट दिया गया। मुख्य अतिथि प्रमुख नीलम देवी ने कहा कि आपदा से किसानों को भारी क्षति हुई है। पंपसेट से फसल तैयार कर किसान कुछ हद तक अपने नुकसान की भरपाई कर पाएंगे। बीडीओ कंचन भुदोलिया ने कहा कि देश की उन्नति के लिए किसानों को समृद्ध होना जरूरी है। आपदा से बहुत किसान प्रभावित हुए ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 08:49 PM (IST)
        
(News from Godda, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें